यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, September 21, 2010

महाआरती और 56 भोग के विभिन्न आयोजन

श्री गणेश मंदिर की प्रतिकृति का मंदिर बनाया गया।

स्वामी विवेकानंद कालोनी में छप्पन भोग का आयोजन किया गया

नारायण दास कम्पाउंड में फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

नारायण दास कम्पाउंड में फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।


इंग्लिशपुरा में महाआरती का आयोजन किया गया।
  भगवान श्री गणेश की भक्ति का रंंग जमा
गंज क्षेत्र में महाआरती का आयोजन किया गया।
सीहोर। शहर में इन दिनों भगवान श्री गणेश की भक्ति का रंग जमा हुआ नजर आ रहा है। लोगों द्वारा उत्साह और उमंग ेंके साथ भगवान श्री गणेश की अराधना की जा रही है। बीती रात शहर में कई स्थानों पर महाआरती और छप्पन भोग के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाकर महाप्रसादी वितरित की गई।
भगवान श्री गणेश की विदाई नजदीक आते ही लोगों द्वारा उत्साह पूर्वक कार्यक्रमोंं का आयोजन किया जा रहा है। बीती रात शहर में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न धार्मिक आयोजन किए गए। स्थानीय इंग्लिश पुरा में सिद्धपुर श्री गणेश उत्सव समिति द्वारा महाआरती का आयोजन किया गया यहां पर विधायक रमेश सक्सेना अपनी धर्मपत्नी श्रीमती उषा सक्सेना के साथ विशेष रूप से शामिल हुए। इनके अलावा युवा नेता प्रिंस राठौर द्वारा भी भाग लिया गया। स्थानीय गंज क्षेत्र स्थित समाधिया मंदिर के सामने बनाए गए विशाल पंडाल में भी महाआरती का आयोजन किया गया। यहां पर हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष सतीश राठौर,वरिष्ठ भाजपा नेता मोहन चौरसिया, प्रेस फोटो ग्राफर प्रदीप समाधिया विशेष रूप से शामिल हुए। इंग्लिश पुरा में ही एचडीएफसी बैंक के सामने भी महाआरती का आयोजन किया गया। जिसमें भी बड़ी संख्या में लोगोें ने भाग लिया। ख्ांजाजी लाइन में भी महाआरती का आयोजन किया गया जिसमें समाज सेवी मदनमोहन शर्मा, निरंजन उपाध्याय, आरडी देवरा,घनश्याम धूत, कमलेश शर्मा, रवि धूत, सौरभ धूत, गौरव उपाध्याय, नवनीत उपाध्याय, हर्षित शास्त्री, प्रणव शर्मा, गौरव शर्मा आदि उपस्थित थे। कोतवाली चौराहे पर स्थापित श्री गणेश प्रतिमा के समक्ष भी सैकड़ों लोगों ने महाआरती का आयोजन किया। यहां पर देवेन्द्र शर्मा, दीपक कोठरी, प्रदीप त्यागी, अंकित व्यास, अमित बुंदेला, विशाल ठाकुर आदि उपस्थित थे।
56 छप्पन भोग
स्थानीय नारायण दास कम्पाउंड में स्थापित श्री गणेश जी के समक्ष भक्तजनों ने 56 लोग अर्पित किया। इसी प्रकार विवेकानंद कालोनी और चाणक्यपुरी कालोनी में भी 56 भोग लगाया जाकर लोगों को प्रसाद वितरित किया गया।
कोई कृष्ण बना तो कोई हनुमान
स्थानीय नारायण दास कम्पाउंड में भगवान श्री गणेश उत्सव समिति द्वारा बच्चों की प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के उद्ेश्य से यहां पर फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यहां पर बच्चों ने विभिन्न रूपों में आकर लोगों को दिल जीत लिया। कोई बच्चा हनुमान बनकर आया तो कोई बच्चा कृष्ण का रूप बनकर आया। कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती नीतू मुकेश गुप्ता ने बताया कि आयोजन में एक दर्जन से भी अधिक बच्चों ने भाग लिया। बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए पात्रों को पुरस्कार भी दिए गए।
श्रीगणेश मंदिर का रूप
स्थानीय श्री गणेश मंदिर में लोगों द्वारा बड़ी संख्या में पहुँच कर दर्शन लाभ प्राप्त किए जा रहे है। श्री गणेश मंदिर की प्रतिकृति स्थानीय मंडी क्षेत्र में भी बनाई गई है जिसे देखने के लिए शहर से भी लोग जा रहे है।

0 comments: