यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, September 30, 2010

जिले की सीमाओं पर चौकसी

सीहोर.अयोध्या के मामले में आने वाले निर्णय को लेकर सारा दिन चर्चाओं को बाजार तो गर्म रहा पर सड़कों पर सन्नाटें जैसा वातावरण ही बना रहा। पुलिस की गश्त जारी बनी रही जबकि मार्ग में किसी प्रकार की बाधा न आए इसके लिए अतिक्रमण भी हटाया गया। बुधवार को शहर में दिन भर सभी वर्ग के लोगों में इस बात की चर्चा चलती रही कि गुरूवार को अदालत क्या फैसला देगी? और फैसले पर क्या प्रतिक्रिया रहेगी? इस तरह की चर्चाओं का बाजार तो गर्म रहा पर बाजार में ग्राहकी का माहौल एकदम ठंडा बना रहा। असामाजिक तत्वों की धरपकड़ के लिए पुलिस तत्परतापूर्वक कार्य को अंजाम दे रही है। जिले की सीमाओं पर चौकसी, वाहनों की सघन चैंकिग और रात्रि कालीन पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है। वहीं शहर के प्रमुख संवेदनशील चौराहें और तिराहों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। यहां पर सराय तिराहा, बद्री महल चौराहा, आनंद डेरी चौराहा, लाल मस्जिद चौराहा, भोपाली फाटक, तहसील चौराहा, पुराना बस स्टैंड चौराहा संवेदनशील चौराहे माने जाते है, इन सभी जगहों पर विशेष रूप से पुलिस बल तैनात किया गया है।
सात मोबाइल पार्टी
पुलिस प्रशासन द्वारा मंडी और कोतवाली की सात मोबाइल पार्टी बनाई गई है, गंज,कस्बा,रानी मोहल्ला, मछलीपुल सभी क्षेत्रों में भ्रमण कर पुलिस कंट्रोल रूम को जानकारी देगी। बुधवार को मुस्लिम बाहुल और हिन्दू बाहुल क्षेत्रों में एक जैसा वातावरण बना रहा सभी वर्ग के लोग अपने समुदाय के लोगों को संयम और शांति बरतने की सलाह दी जा रही थी।
विशेष पुलिस अधिकारी
जिले में कानून व्यवस्था के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी संदीप यादव ने 1086 कोटवारों और 179 अधिकारी कर्मचारियों को विशेष पुलिस अधिकारी बनाया है। इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिए गए हैं। बताया जाता है कि पुलिस अधीक्षक की सूची में दर्शाए गए 1086 कोटवारों को 29 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो पुलिस अधीक्षक द्वारा बताए गए कर्तव्य स्थल पर तैनात रहेंगे।
अन्य विभाग को भी
इसी तारतम्य में वन विभाग के 106, कृषि उपज मंडी सीहोर के 63 और आबकारी विभाग के 10 अधिकारी कर्मचारियों को भी विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किया गया है यह भी 3 अक्टूबर तक पुलिस अधीक्षक द्वारा बताए गए कर्तव्य स्थल पर तैनात रहेंगे।
यातायात व्यवस्था
रक्षित निरीक्षक यातायात प्रभारी अरविंद तिवारी ने बताया कि शहर की यातायात व्यवस्था अन्य दिनों की भांति सामान्य रूप से चलेगी तथा मार्ग में किसी प्रकार से रूकावट नहीं आए जिसके लिए अस्पताल मार्ग से लेकर गांधी रोड तक का यातायात नपा के सहयोग से दुरस्त करा दिया गया है। बुधवार को यहां लगे तम्बूओं को हटवाया गया ताकि मौका पड़ने पर किसी दिक्कत का सामना बल को न करना पड़े।
सीमाओं पर चौकसी
जिले की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है और नाकों की सघन चैकिंग की जा रही है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीमाओं पर चौकसी के साथ ही रात्रि गश्त भी बढ़ाई गई है। श्यामपुर के जुड़ी राजगढ़ की सीमा पर विशेष चौकसी की जा रही है। पीलूखेड़ी के समीप नाके पर श्यामपुर पुलिस के जवान लगातार निगाहें रखे हुए है।
तलाशी ली जा रही
असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्ती से निपटने के लिए अपराधियों की गिरफ्तारी की जा रही है। मुसाफिरखानों, होटल, सराय, धर्मशालाओं सहित अन्य स्थानों की सघन चैकिंग कर अपराधियों के खिलाफ सख्ती बरती जा रही है।
अफवाहों से सावधान
कलेक्टर संदीप यादव ने जिले के नागरिकों से शांति और सदभाव का वातावरण बनाए रखने और प्रशासन को सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जिले में शांति और सदभाव बनाए रखने के लिए प्रशासन द्वारा सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। कलेक्टर ने नागरिकों से कहा है कि वे अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और इससे दूर रहें।
एसएमएस
चौबीस तारीख के पहले आ रहे तनाव फैलाने वाले एसएमएस आज लगभग बंद रहे पर अमन के एसएमएस लगातार आना जारी रहे लोगों द्वारा इन एसएमएस को काफी पसंद किया जा रहा था। लोगों द्वारा इन एसएमएस को एक दूसरे को भेजकर शांति का संदेश दिया जा रहा है।

0 comments: