यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, September 20, 2010

सोयाबीन फसलों का जायजा


किसानों की हर संभव मदद की जाएगी - कमिश्नर
भोपाल कमिश्नर का बुधनी क्षेत्र में दौरा


सीहोर कमिश्नर भोपाल संभाग श्री मनोज श्रीवास्तव ने जिले की बुधनी तहसील के ग्राम सेमरी
किसानों से चर्चा
     कमिश्नर श्री मनोज श्रीवास्तव ने बुधनी तहसील के ग्राम सेमरी रतनपुर और बोरी के भ्रमण के दौरान राजक्टोनेया सोलेनाई फफूंद प्रभावित फसलों का मुआयना किया और किसानों से चर्चा कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। ग्राम पंचायत सेमरी में कमिश्नर ने सेमरी, रतनपुर, खनपुरा आदि गांवों के किसानों से चर्चा कर प्रभावित फसल की जानकारी हासिल की। किसानों की फसलों को पहुंचे नुकसान की भरपाई के लिए सभी संभावनाओं पर विचार करते हुए उन्होंने प्रभावित किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र, फसल बीमा सहित शासन स्तर पर उपलब्ध कराई जाने वाली आर्थिक सहायता के सिलसिले में अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कमिश्नर श्री मनोज श्रीवास्तव ने राजक्टोनेया सोलेनाई फफूंद प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को समूचे क्षेत्र में जरूरी कार्यवाही करने की ताकीद की और कहा कि इस कार्य में कोताही न बरती जाय। उन्होंने बताया कि फफूंद नाशक की कोई कमी नहीं है। साथ ही यह दवा 50 फीसदी अनुदान पर किसानों के लिए उपलब्ध है। उन्होंने आगामी रबी फसलों के लिए समय पर किसानों को खाद-बीज सहित जरूरी दवाएं मुहैया कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने फसल के बेहतर उत्पादन के लिए किसानों को बीजोपचार करने की समझाइश दी।
प्रभावित फसल का आकलन
     कलेक्टर श्री संदीप यादव ने बुधनी और रेंहटी तहसील क्षेत्र में प्रभावित फसलों का डिटेल सर्वे कराने के लिए राजस्व और कृषि विभाग का संयुक्त दल बनाने और तत्परता से सर्वे पूरा करने के निर्देश दिए। एसडीएम चन्द्र मोहन मिश्रा ने बताया कि प्रारंभिक आंकलन के मुताबिक बुधनी तहसील में 11 हेक्टेयर और रेहटी तहसील में 800 हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन फसल को अधिक नुकसान पहुंचा है। उप संचालक कृषि श्री आर.एस.वर्मा ने बताया कि करीब 9 हजार हेक्टेयर रकबे की फसल प्रभावित हुई है जिसमें दो हजार हेक्टेयर रकबे में सोयाबीन फसल अधिक क्षतिग्रस्त हुई है।
स्वास्थ्य पर भी चर्चा
     अपने भ्रमण के दौरान कमिश्नर श्री मनोज श्रीवास्तव ने क्षेत्र में स्वास्थ्य की स्थिति और स्वास्थ्य सेवाओं की भी जानकारी ली। इस दौरान बुधनी एसडीएम श्री चन्द्र मोहन मिश्रा ने बताया कि अभी क्षेत्र में किसी तरह की बीमारी आदि का कोई प्रकोप नहीं है। उन्होंने क्षेत्र के विस्तार की जानकारी देते हुए यह जरूर बताया कि क्षेत्र में 192 गांवों को देखते हुए केवल एक-एक  जननी सुरक्षा एक्सप्रेस और एम्बुलेन्स वाहन पर्याप्त नहीं है। क्षेत्रफल बड़ा होने के चलते एक-एक जननी सुरक्षा एक्सप्रेस और एम्बुलेन्स होना स्थिति की मांग है।


फसलों की स्थिति का जायजा लिया
             किसानों को फफूंदनाशी के उपयोग की सलाह


     बुधनी क्षेत्र का करीब 9 हजार हैक्टेयर रकबा राजक्टोनेया सोलेनाई फफूंद प्रभावित होने के चलते कृषि विभाग द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि वे इस रोग की रोकथाम के लिए किसी भी तरह की फफूंदनाशी दवा का उपयोग कर सकते हैं।
     उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास श्री आर.एस.वर्मा ने बताया कि बुधनी विकासखण्ड के ग्राम पाण्डाडोह और होलीपुरा में सोयाबीन फसल में राजक्टोनेया सोलेनाई फफूंद का प्रकोप होने के मद्देनजर कृषि महाविद्यालय, कृषि विभाग और कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया के अधिकारियों द्वारा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया गया। इस दौरान अधिकारियों का संयुक्त दल ग्राम रेहटी, सेमरी, बोरी, रतनपुर, पिपलिया, संगोनिया, मालीबांया, होलीपुरा, पाण्डाडोह,देहगांव और ग्वाड़िया पहुंचा तथा किसानों को बताया कि सोयाबीन की किस्म 9305 में इस रोग की ज्यादा संभावना रहती है। दल ने किसानों को सुझाव दिया कि सोयाबीन फसल को इस रोग से बचाने के लिए किसी भी प्रकार की फफूंद नाशक दवा का उपयोग किया जा सकता है। जिन क्षेत्रों में रोग का प्रकोप शुरू हुआ है वहां फफूंदनाशक कार्बन डाजिम 0.1 प्रतिशत या मेनकोजेव 0.3 प्रतिशत या संयुक्त फफूंदनाशक (कार्बनडाजिन प्लस मेनकोजेव) दो ग्राम दवा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करना फायदेमंद होगा। किसानों को फफूंदनाशक के उपयोग में तत्पदरता बरतने की सलाह देते हुए कहा गया है कि इस फफूंद के स्पोर हवा में उड़ते हैं अत: उपचार में तत्परता बरती जाय।


, रतनपुर और बोरी का दौरा कर राजक्टोनेया सोलेनाई फफूंद से प्रभावित सोयाबीन फसलों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने फसल प्रभावित किसानों से चर्चा कर शासन स्तर पर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। कमिश्नर के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री संदीप यादव, संयुक्त संचालक कृषि भोपाल संभाग श्री डी.के.दुबे, संयुक्त संचालक कृषि होशंगाबाद संभाग श्री सहारे, एसडीएम श्री चन्द्रमोहन मिश्रा, उप संचालक कृषि               आर.एस.वर्मा, कृषि वैज्ञानिक डॉ.जे.के.कन्नौजिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

0 comments: