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Wednesday, September 15, 2010

विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम का आयोजन उपभोक्ता नहीं आए

    मंगलवार को विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम में उपभोक्ताओं की नाम मात्र उपस्थिति रही। जो भी उपभोक्ता उपस्थित हुए उनमें से अधिकांश की पीड़ा आंकलित खपत के बिल जबरिया थमाने की थी। जिनके निराकरण का आश्वासन दिया गया।   यहां पर मंगलवार को आयोजित किए विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम में गिनती के ही उपभोक्ता उपस्थित हो सके। दोपहर बारह बजे से दोपहर तीन बजे तक चले इस शिविर में कुल 23 ही शिकायते सामने आ सकी। दरअसल उपभोक्ता तो एक दर्जन से अधिक नहीं आए थे। चूंकि एक उपभोक्ता के पास ही दो या अधिक आवेदन थे इसलिए आवेदनों की संख्या तेइस हो गई थी।
आंकलित खपत
फोरम में आई 23 शिकायतों में से 14 शिकायतें तो आंकलित खपत की थी। इन दिनों शहर के उपभोक्ताओं को बिजली विभाग द्वारा जो बिल प्रदान किए जा रहे है उनमें मीटर की खपत को न मानते हुए आंकलित खपत का बिल थमाया जा रहा है। उपभोक्ताओं का मानना है कि जब मीटर पर रीडिंग आ रही है तो उसे ही माना चाहिए। इसके अलावा अस्थायी कनेक्शन की राशि वापस न लौटाए जाने की शिकायत की गई है। दो उपभोक्ताओं ने कहा है कि जब वैवाहिक कार्यक्रम के लिए मीटर लगवाया था पर अब विभाग राशि को वापस नहीं कर रहा है। दो उपभोक्ताओें ने बिल की राशि अधिक आने की शिकायत की है जबकि एक उपभोक्ता ने कहा है कि उसके बिलों का निपटारा हो जाने के बाद मीटर कनेक्शन विच्छेद कर दिया गया है पर बिल अभी भी दिया जा रहा है। लोड को बिना बताए तीन से पांच किलो वाट कर दिया गया है। संदीप राठौर द्वारा शिकायत की गई उसके खिलाफ आकारण ही चोरी का प्रकरण बनाया गया है जिस पर उसे विभागीय अधिकारी से मिलने के लिए कहा गया। अध्यक्ष श्री शर्मा के अलावा सदस्य एसएस मंडलोई, रोहित कुमार पाराशर,एलडी त्रिपाठी, कार्यपालन यंत्री एके श्रीवास्तव, जूनियर इंजीनियर संजय जोशी एवं कर्मचारी बीएस वर्मा उपस्थित थे। खाली रही कुर्सिंयां
जैसी की संभावना व्यक्त की जा रही थी कि इस शिविर में उपभोक्ताओं के पहुँचने की संभावना कम ही है, ठीक उसी के अनुरूप ही माहौल नजर आया। उपभोक्ताओं के बैठने के लिए बैंडमिंटन हाल में कुर्सियों का भी इंतजाम किया गया था पर यह कुर्सी पूरे समय खाली रही। उपभोक्ताओं के कम आने के पीछे का मुख्य कारण यह रहा कि बिजली विभाग द्वारा शिविर के आयोजन को लेकर प्रचार प्रसार ही नहीं किया गया था। पत्रकारों ने जब फोरम के अध्यक्ष का ध्यान इस ओर आकृष्ट किया तो उन्होंने कहा कि अगला शिविर भी जल्द लगाया जाकर पूर्व से प्रचार प्रसार किया जाएगा। हम भी चाहते है कि लोग अधिक से अधिक संख्या में इसका लाभ उठाए।   सीधे कर सकते है शिकायत
विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम अध्यक्ष आरके शर्मा ने पीपुल्स समाचार से चर्चा करते हुए बताया कि उपभोक्ता हमें सीधे  आवेदन पत्र भोपाल स्थित कार्यालय पुराना पावर हाउस चांदबड़ भोपाल पर भी भेज सकता है। जो उपभोक्ता ईमेल से शिकायत करना चाहते है उनकी शिकायतों का भी स्वागत है, तीन पेज के फार्म में कुछ आवश्यक जानकारी भरकर उसके साथ बिल की दो फोटो कापी प्रतिलिपि भेजकर शिकायत की जा सकती है। जिनके पास फार्म उपलब्ध नहीं है वो अपने लिए फार्म इंटरनेट से डाउन लोड कर सकते है। उपभोक्ता केवल वास्तविक खपत के स्थान पर आंकलित खपत के बिल,लागू दर से अधिक दर के बिल, नए कनेक्शन देने में विलंब करना, मीटर के संबध, शिकायत के उपरांत खराब मीटर के न बदले जाने, विद्युत प्रदाय में व्यवधान, वोल्टेज संबधी विवाद  तथा विद्युत कनेक्शन को बिना सूचना  के काट दिए जाने के बारे में ही शिकायत कर सकता है। बिजली चोरी के मामले में इस फोरम में सुनवाई होना संभव नहीं रहता है।

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