यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, September 21, 2010

कटने लगा पीला सोना


 इछावर दो महीने मेहनत करने के बाद अब कटाई की बारी आ गई किसानों द्वारा अपने खेतों में बोई गई सोयाबीन फसल पकने के बाद अब रविवार-सोमवार से फसल की कटाई शुरू कर दी है।
क्षेत्र में रविवार से 9560 किस्म वाली फसल को अब किसानों ने तेजी से काटना शुरू कर दिया जिससे कि खेतों में अब किसान सहित मजदूर बड़ी संख्या में नजर आने लगे है। किसानों ने जल्दी फसल काटकर रबी की बुआई करने के लिए 60 दिनों में पकने वाली किस्म लगाई है और उसकी कटाई भी शुरू कर दी गई।
किसानों का कहना: बावड़ियागोसाई के किसान जितेन्द्र वर्मा ने बताया कि किसानों ने सोयाबीन फसल की कटाई शुरू कर दी है, लेकिन मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण एकदम फसल की कटाई नही कर सकते इसलिए धीरे-धीरे कटाई की जा रही है। ओर फसल को सुरक्षित रखने के लिए खलिहानों में व्यवस्था कर रहें है। बोरदी कलां के लाड़सिंह नागर ने बताया कि हमारे गांव में बहुत ही कम जमीन में 60 दिनों में पकने वाली फसल बोई गई है और वह पक चुकी है। एक दो दिन में किसानों अपनी फसलों की कटाई शुरू कर देंगे। दीवड़िया के अयूब खां ने बताया कि कई किसानों के पास पानी की कमी होने के कारण इस किस्म की बुआई कर रबी फसल की शीघ्र ही बुआई कर देते है। 60 दिन में पकने वाली सोयाबीन की फसल पककर तैयार हो गई है और अब कटाई भी शुरू कर दी है।
हो सकता है नुकसान: किसान को अपनी फसल को पैदा करके अपने घरों तक लाने के लिए निदाई, गुड़ाई के बाद काटने में भी मशक्कत करनी पड़ती है। क्षेत्र में किसानों की फसल पक गई है और कटाई भी शुरू कर दी है और अगर इस बीच में इन्द्रदेवता ने अपनी मेहरबानी कर दी तो कटी हुई फसलों को नुकसान भी हो सकता है।

0 comments: