यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, September 21, 2010

जनता और पुलिस द्वारा बरती जा रही सर्तकतालोग कर रहे यात्रा स्थगित

पत्रकारों से चर्चा करते हुए आइजी शैलेष श्रीवास्तव
प्रभारी मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने सोमवार की  शाम को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक को संबोधित करते हुए
  सीहोर इन दिनों पुलिस और जिला प्रशासन के साथ-साथ आम और खास लोगों द्वारा सर्तकता बरती जा रही है। लोगों द्वारा अपने आगे के कार्यक्रमों को स्थगित कराया जा रहा है। करीब पच्चीस हजार रूपए से भी अधिक के रेल्वे टिकट कैंसिल कराए गए आने वाली चौबीस तारीख को देखते हुए न केवल जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा पल-पल पर निगाह रखी जाकर स्थिति की समीक्षा की जा रही है वहीं जिले के आम और खास लोगों द्वारा भी  विशेष सर्तकता बरती जाकर  शहर से बाहर के अपने कार्यक्रमों को स्थगित किया जाकर टिकट कैंसिल कराने का कार्य किया जा रहा है।
24 सितम्बर को अयोध्या में राम मंदिर को लेकर कोर्ट द्वारा दिए जाने वाले निर्णय को लेकर लोगों में जिज्ञासा का माहौल देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के तीखे तेवरों को देखते हुए जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा फूंक-फूंक कर कदम रखा जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से विशेष एहतियात बरता जाकर खास इंतजाम किए जा रहे है। उधर लोगोंं द्वारा भी आने वाले दिनों में होने वाले निर्णय को लेकर जिज्ञासा का माहौल देखा जा रहा है। अति संवेदनशील जिला होने के कारण यहां पर लोगों द्वारा पर्याप्त सावधानी रखने का प्रयास किया जा रहा है। इसी तारतम्य में लोगों द्वारा शहर के बाहर के सभी कार्यक्रमों को स्थगित किया जा रहा है।  जिसके लिए उनके द्वारा कार्यक्रम भी संशोधित किया जा रहा है।
लाइन तो लगी
सोमवार को रेल्वे स्टेशन पर रिर्जेवेशन काउंटर पर लोगोंं की लाइन तो रोजाना की भांति लगी हुई थी पर यहां पर लाइन में लगने वाले लोग अपना टिकट कैंसिल कराने के लिए ही आ रहे थे। जानकारी अनुसार अकेले चौबीस तारीख के लिए करीब पच्चीस हजार रूपए के रेलवे टिकट कैंसिल कराए गए है। उसके अलावा आसपास की तारीखों के रिर्जेवेशन भी लगभग इतनी ही राशि के कैंसिल कराए गए है। विभाग द्वारा पिछले दो दिनों से अपने काउंटर पर केवल यही कार्य किया जा रहा है। विभागीय कर्मचारियों ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि आम तौर पर इस प्रकार के हालात अक्सर बना करते है। पूर्व के अनुभवों को देखते हुए इस बार भी अनुमान था पर इतने अनुमान का अंदाजा नहीं लगाया गया था। बहरहाल लोगों द्वारा टिकट कैंसिल कराने की दिशा में तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। उधर बस आपरेटरों द्वारा फिलहाल किसी प्रकार का निर्णय तो नहीं लिया गया पर जिस प्रकार से यात्रियों से उनकी भी बात हो रही है तो उससे यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि उनकी भी बसे कम ही चले क्योंकि यात्रियों की संख्या तो उस दिन कम ही रहनी है।
पैसे पड़ रहे हे कम
लोगोें द्वारा जिस प्रकार से रेलवे की टिकट को कैंसिल कराया जा रहा है उससे यहां के रिर्जेवेशन काउंटर पर पैसे ही कम पड़ रहे है। जानकारी अनुसार चौबीस तारीख की यात्रा करने वाले लोगों ने बड़ी संख्या में टिकट कैंसिल कराए है। आलम यह है कि न तो चौबीस तारीख और न ही उसके आसपास की तारीख के रिर्जेवेशन कराए जा रहे है। रिर्जेवेशन के सीहोर स्थित रेल्वे स्टेशन के काउंटर पर जो लोग भी आ रहे है वो केवल अपना रिर्जेवेशन कैंसिल कराने के लिए ही आ रहे है उनके द्वारा आगे की तारीखों का भी रिर्जेवेशन नहीं कराया जाकर केवल अपने रूपए वापस लिए जा रहे है जिससे सोमवार को यह स्थिति बन गई कि काउंटर पर रूपए की खत्म हो गए थे। बताया जाता है कि विभाग के कर्मचारियों ने लोगों का असुविधा न हो इसके लिए टिकट काउंटर से राशि लेकर भुगतान करना शुरू किया। इस सारी प्रक्रिया में लोगोंं को काफी परेशानी का सामना करने के साथ इंतजार भी करना पड़ा।
किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा:आइजी
 अमन चैन के साथ खिलवाड़ करने वाले लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा यह बात सोमवार की दोपहर को जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए आइजी शैलेष श्रीवास्तव ने कही।
उन्होंने कहा कि अनंत चौदस पर्व शांति के साथ निपट जाने के बाद 23 और 24 को लगातार फ्लेग मार्च किया जाएगा। असमाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाकर हर कीमत पर शांति को बरकरार रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी थाना प्रभारी कार्रवाई के लिए फ्री हैंड रहेंगे और हर स्थिति से निपटने के वो तैयार  है।
प्रण लेने की जरूरत:शर्मा
 जिला प्रभारी मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने सोमवार की  शाम को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज जितने भी लोग बैठक में उपस्थित है उतने ही यह प्रण कर ले कि शहर की फिजा को खराब नहीं होने दिया जाएगा तो किसी कोई ताकत नहीं है कि असमाजिक तत्व अपना कार्य कर जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर सीहोर जिले की शांति का आंच नहीं आने दी जाएगी।
न खुशी और न गम मनाने देंगे
 शांति समिति की बैठक में जिले के प्रभारी पुलिस अधीक्षक सुनील मेहता ने कहा कि अदालत का कोई भी निर्णय आए वो खुशी का हो या फिर गम का किसी को मनाने की छूट नहीं दी जाएगी।  जानकारी मिलते ही हमारे द्वारा कार्रवाई की जाएगी इसमें किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। शांति समिति की बैठक के पहले आइजी शैलेष श्रीवास्तव ने भी लोगों की तथा अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर लोगोंं से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि हमारे थानेदार हर स्थिति से निपटने के लिए सक्षम है। बल के सहयोग के लिए डीआइजी जिला मुख्यालय पर ही रहेंगे।

0 comments: