यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, September 16, 2010

पंकज पुरोहित रमेश हठीला का सम्मान


 सीहोर
भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा द्वारा हिन्दी दिवस पर आयोजन किया जाकर भारतीय ज्ञानपीठ नवलेखन पुरस्कार प्राप्त साहित्यकार पंकज पुरोहित सुबीर का अभिनंदन किया गया।
भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा प्रबंधक राजेश जैन, स्टेट मुख्य शाखा प्रबंधक श्री चर्तुवेदी ने सीहोर जिले का गौरव बढ़ाने वाले साहित्यकार पंकज पुरोहित सुबीर का अभिनंदन किया। उन्हें शाल श्रीफल एवं सम्मान पत्र भेंट किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित युवा पत्रकार प्रदीप चौहान और अनिल सक्सेना तथा काव्य पाठ के लिए विशेष रूप से आमंत्रित वरिष्ठ साहित्यकार रमेश हठीला का भी शाल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंकज पुरोहित सुबीर ने कहा कि जबसे कम्प्यूटर पर हिन्दी का कार्य होने लगा है। तब से हिन्दी ने अपनी शक्ति बढ़ाई है। हिन्दी जनभाषा से निकलकर तकनीकी भाषा में परिवर्तित हो रही है। लगातार बेवसाइट और ब्लाग बनने से हिन्दी वैश्विक भाषा बनने की स्थिति में आ गई है, जो शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले लोगों को हिन्दी से परहेज करते भी देखा गया था, लेकिन अब समय बदल गया है और लोगों को हिन्दी का महत्व भली भांति समझ में आने लगा है। आने वाले दिनों में यह महत्व और भी बढ़ेगा।
बैंक के शाखा प्रबंधक राजेश जैन ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि एक छोटे से शहर से किसी साहित्यकार को ज्ञानपीठ नवलेखन पुरस्कार मिल रहा है, जो हिन्दी के लिए गर्व की बात है। भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा के प्रबंधक श्री चर्तुवेदी ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि हम लोगों का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोग हिन्दी में काम करें।
इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्यकार रमेश हठीला ने अपने काव्य पाठ से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने स्वार्थ के अंधों ने  कैसा हश्र किया बलिदान का, लहूलुहान नजर आता है, नक्शा हिन्दुस्तान का कविता का पाठ कर दाद हासिल की। कार्यक्रम का संचालन शाखा के विशेष सहायक एसआर दत्ता ने करते हुए सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

0 comments: