यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Saturday, September 25, 2010

नवरात्रि पर्व धूमधाम के साथ मनाने का निर्णय

भगवान श्रीगणेश की प्रतिमाओं के विर्सजन के साथ ही भक्तजन आदि शक्ति जगदम्बा की अराधना की तैयारियों में जुटे हुए नजर आने लगे हैं। जिला मुख्यालय पर नवरात्रि पर्व धूमधाम के साथ मनाए जाने की गौरवशाली परम्परा रही है। जिसका पालन इस साल भी किया जाएगा। ह दिन तक अराधना करने के बाद भक्तजन अब आदि शक्ति मां जगदम्बा की अराधना की तैयारी कर रहे हैं।
स्थानीय गंज क्षेत्र और सिनेमा चौराहे के समीप स्थित मूर्तिकार मां भवानी की छोटी व बड़ी प्रतिमाओं को अंतिम रूप प्रदान करने में जुटे हुए दिखाई दे रहे हैं। धूप तेज खिलने के कारण यह लोग प्रतिमाओं को बाहर रखकर सूखा रहे हैं। तेज धूप में सूखने के बाद प्रतिमाओं में रंग और भी रौनक बिखेरने लगता है। मूर्तिकारों के अनुसार शीघ्र ही इन्हें रंगने का कार्य शुरू किया जाएगा। विभिन्न दुर्गोत्सव समितियों के गठन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। संस्थाओं द्वारा पदाधिकारियों का मनोनयन किया जाकर दायित्वों का विभाजन किया जा रहा है। समितियों के अलावा शहर के विभिन्न देवी मंदिरों से जुड़े पदाधिकारी भी मंदिरों पर विभिन्न आयोजनों की रुपरेखा तय कर नवरात्रि पर्व उत्साह और उमंग से मनाने का निर्णय ले रहे हैं। बाहर से आएंगेनवरात्रि महापर्व पर शहर में कई पंडालों को बनाने के लिए कलाकार बाहर से आएंगे और आकर्षक मंडप का निर्माण करेंगे। इसके अलावा कई स्थानो ंपर प्रतिमाएं भी भोपाल और होशंगाबाद से बुलवाई जाएंगी। शहर में कई सार्वजनिक स्थानों पर मां शेरावाली और कई स्थानो पर मां काली की प्रतिमा स्थापित की जाएंगी। सभी पंडालों और चौराहों, तिराहों पर आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की जाएगी।

0 comments: