यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, September 27, 2010

जेल में नहीं बची जगह

 सीहोर लगातार चल रही कार्रवाई के कारण अब जेल में भी जगह कम पड़ने लगी है। क्षमता से काफी अधिक असमाजिक तत्वों के आ जाने के कारण यहां पर व्यवस्था करना भी मुश्किल साबित होता नजर आ रहा है। अयोघ्या के फैसले को दृष्टिगत रखते हुए जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाए रखने के लिए व्यापक प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। पहले 24 तारीख को देखते हुए ताबड़-तोड़ में व्यवस्थाओं को अंजाम दिया गया था और अब 28 तारीख देखते हुए जिले भर में लगातार कार्रवाई का दौर जारी बना हुआ है। इन कार्रवाईयों के चलते जहां असमाजिक तत्वों में हड़कंप का वातावरण बना हुआ है। वहीं कई ऐसे लोग भी पुलिस कार्रवाई का शिकार होकर जेल की हवा खाने को मजबूर हो गए हंै। स्थिति इस प्रकार की निर्मित हो गई है कि उपजेल सीहोर में जगह ही नहीं बची है कि आरोपियों को रोका जाए सीहोर उपजेल में 95 बंदियों को रखने की क्षमता है, लेकिन रविवार की सुबह तक यहां पर क्षमता से दोगुने से भी ज्यादा बंदी निरूद्ध है। बताया जाता है कि 215 बंदी निरूद्ध है, जिसके कारण पूरी व्यवस्था गड़बड़ा गई है। जेल में पैर रखने की भी जगह नहीं बची है। बताया जाता है कि फिलहाल इन बंदियों को दो बड़े हालों में शिफ्ट करके जैसे तैसे काम चलाया जा रहा है, पर इस व्यवस्था को अंजाम देने में जेल प्रबंधन को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उनके भोजन पानी से लेकर अन्य प्रबंधों में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन यहां पर अन्य कोई विकल्प उनके सामने उपलब्ध नहीं है। बताया जाता है कि दोगुने से भी अधिक बंदियों के आ जाने के कारण आ रही दिक्कतों को देखते हुए जेल प्रबंधन ने वायरलेस और पत्र के माध्यम से अधिकारियों को अवगत कराया है। जेलर विजय बुढ़ापे ने बताया कि हमने संबंधित न्यायालयों को जेल में हो रही दिक्कतों से अवगत करा दिया है। इसके चलते उन्होंने अब बंदियों को भोपाल भेजना शुरू कर दिए हैं। उनका कहना है कि इस तरह की अव्यवस्था का आलम लगभग सभी स्थानों पर लगातार जारी है। 
 कार्रवाई का क्रम लगातार जारी
जिला कलेक्टर संदीप यादव और जिला पुलिस अधीक्षक दीपिका सूरी के दिशा निर्देशन में सीहोर जिले की कानून व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। 24 तारीख के पहले से प्रारंभ की गई मुहिम इन पंक्तियो के लिखे जाने तक लगातार जारी बनी हुई है। जानकारी के अनुसार बीती रात कोतवाली पुलिस द्वारा 10 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जबकि मंडी पुलिस ने 39 लोगों के विरूद्ध प्रकरण बनाए हैं। इसी तारतम्य में दोराहा पुलिस ने 17 और बिलकिसगंज पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर उनके प्रकरण सक्षम न्यायालय को भेजे हैं। पुलिस के अनुसार कार्रवाई का यह सिलसिला लगातार जारी बना रहेगा।

0 comments: