यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, May 11, 2011

जनसंपर्क विभाग ही अनजान

मामले की शिकायत जनसंपर्क मंत्री और जनसंपर्क आयुक्त से
सीहोर। जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा बरती जा रही कथित लापरवाही से पत्रकारों में आक्रोश का वातावरण देखा जा रहा है। पत्रकारों की सूची में कथित रुप से हेरफेर किए जाने के मामले की शिकायत जनसंपर्क मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा तथा जनसंपर्क आयुक्त से जिले के पत्रकार क्लब द्वारा की गई है।  इन दिनों जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा बरती जा रही कथित लापरवाही चर्चाओं का केन्द्र बिंदु बनी हुई है। विभाग द्वारा जारी की जानी वाली सूची से विभाग के अधिकारी ही अनजान बने हुए है। बताया जाता है कि पिछले दिनों जनसंपर्क विभाग द्वारा नगर पालिका परिषद को प्रदान की गई सूची में कई ऐसे अखबारों का जिक्र किया गया है जो सीहोर से लंबे समय से प्रकाशित नहीं हो रहे है इसके अलावा कई ऐसे लोगों को भी पत्रकार सूची में शामिल किया गया है जिन्होंने कभी पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य किया ही नहीं है। ऐसी सूची पर आपति प्रकट की जाकर मामले की जानकारी जब जिला जनसंपर्क कार्यालय से चाही गई तो वहां मौजूद अधिकारी द्वारा बताया गया कि सूची तो नगर पालिका को हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई है पर वो सूची कार्यालय के कर्मचारी द्वारा तैयार कराई गई है जिसको अपडेट कराया जाना है, अपडेट कराए जाने के प्रश्न पर उनका कहना है कि साहब नए आए है  उनको इस मामले की जानकारी दी जाएगी। प्रश्न यहां पर उत्पन्न होता है कि नगर पालिका को सूची उपलब्ध कराने से पहले अधिकारियों द्वारा उसे चैक क्यों नहीं किया गया, कई वर्षों से सूची को अपडेट नहीं करने के इस मामले की जानकारी पत्रकार  क्लब द्वारा जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा  तथा जनसंपर्क आयुक्त से की गई है।
पत्रकार क्लब के जिला अध्यक्ष चन्द्रकांत दासवानी और जिला सचिव अमित कुईया द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है एक तरफ तो शासन पत्रकारों को सुविधाएं मुहैया कराने की बात कर रहा है दूसरी तरफ सीएम के गृह जिले में ही जनसंपर्क कार्यालय इस तरह से कार्य कर रहा है तो शासन की जानकारी जनता तक पहुंचाने के मामले में वो कितना गंभीर होगा इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।
जनसंपर्क विभाग का कमाल अधिकारी गए पर नाम बरकरार
सीहोर। जिला जनसंपर्क विभाग के सहायक संचालक एलआर सिसौदिया का तबादला हो जाने के बाद भी जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा उनका नाम बरकरार रखा जाना आश्चर्य का विषय बना हुआ है। पिछले दिनों पत्रकारों को ई मेल पर उपलब्ध कराई जाने वाली जानकारी एलआर सिसौदिया के मेल आइडी से ही भेजी गई जबकि श्री सिसौदिया को सीहोर से गए हुए काफी दिन हो चुके है। ऐसा नहीं है कि सीहोर जिला जनसंपर्क विभाग की खुद की मेल आइडी नहीं है पर विभाग द्वारा उनके जाने के भी कई दिनों बाद तक श्री सिसौदिया की मेल आइडी का उपयोग किया जाना पत्रकारों में जनचर्चा का विषय बना रहा। बीच में तो जानकारी प्रेषक के रुप में भी उनके नाम का ही उपयोग किया जा रहा था जिसकी ओर पत्रकारों द्वारा जब ध्यान आकृष्ट कराया गया तो नाम परिवर्तन कर नए अधिकारी के सरनेम का उपयोग किया जाने लगा पर मेल आइडी पुराने अधिकारी की उपयोग की जाती रही।

0 comments: