यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, August 8, 2011

कला प्रदर्शन देख निगाहें गई ठहर

हथेली पर सजे भगवान श्रीनाथजी एवं श्री गणेश
सीहोर। जिले के पहले आडियो विजुअल ब्ल्यू बर्ड स्कूल द्वारा शहर की प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के उद़्ेश्य से आयोजित मेहंदी प्रतियोगिता में कला प्रदर्शन देखकर लोगों की निगाहें ठहर गई। प्रतियोगियों की संख्या और प्रतिभा प्रदर्शन को देखते हुए प्रतियोगिताओं को तीन वर्ग में विभाजित किया जाकर पुरस्कार की संख्या दस से बढ़ाकर बाइस करनी पड़ी। मेहंदी प्रतियोगिता में हथेली पर बनाए गए भगवान श्रीनाथजी, श्री गणेश जी, श्री कृष्ण के रुप को देखकर लोग मोहित हो उठे।
ब्ल्यू बर्ड स्कूल के सभागार में आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में कुल अस्सी प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसको देखते हुए प्रतियोगिता को तीन वर्ग में विभाजित किया गया। 13 से 15 आयु वर्ग में 22 प्रतियोगियों में से पहले पांच स्थान पर गरिमा राजपूत, दीप्ति जोशी, निमिषा भारद्वाज, प्रज्ञा सिलोरिया, शानू सेन रही। 16 से 20 वर्ष आयु वर्ग में 37 प्रतियोगियों ने भाग लिया जिसमें प्रथम दस स्थान पर नुपूर सिंह, शीतल जैन, आफरीन खान, जानकी राठौर, साक्षी सोमानी, पुनीता बाहेती, आरती आर्य, शिल्पी सोनी, ज्योति विश्वकर्मा, अमीता दुबे तथा 21 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 21 प्रतियोगियों ने भाग लिया जिसमें से प्रथम सात स्थानों पर प्रीति राठौर, श्वेता सोनी, शालिनी माहेश्वरी, रूपाली बियाणी, नीलम सोडानी, अंजना बियाणी तथा रफत परवीन रही। पहले प्रतियोगिता में दस पुरस्कारों की घोषणा की गई थी पर जिस प्रकार से प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए भारतीय संस्कृति के प्रति अपना लगाव प्रकट किया उससे पुरस्कार बढ़ाकर बाइस कर दिए गए।
दिखा धर्मनिरपेक्षता का वातावरण
श्रावण मास में भाई बहन के पवित्र त्यौहार के उपलक्ष्य में आयोजित इस प्रतियोगिता में धर्म निरपेक्षता का उदाहरण भी देखने को मिला। मुस्लिम बहनों ने मेहंदी प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ मेहंदी लगाकर पुरस्कार भी जीते। मुस्लिम बहनें भी मेहंदी लगवाने में आगे रही।
बच्चों ने दिखाई प्रतिभा
शहर के बच्चे किसी से कम नहीं है कि तर्ज पर बच्चों ने भी शानदार मेहंदी लगाकर बड़ों को चौंका दिया। तेरह से पन्द्रह वर्ष के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने भाग लेकर कला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के अलावा महेंदी लगवाने के लिए पधारी महिलाओं एवं युवतियों ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से त्यौहार का आनंद दोगुना हो जाता है खास तौर से उस समय जब सभी समाज के लोग उसमें भागीदारी कर रहे हो। कार्यक्रम का संचालन करते हुए सभी के प्रति आभार चेयरमेन बसंत दासवानी ने व्यक्त किया।

0 comments: