यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, October 28, 2012


युवा लेखक महोत्सव में पंकज सुबीर के कहानी संग्रह महुआ घटवारिन का विमोचन 
सीहोर 
साहित्यकार पंकज सुबीर के कहानी संग्रह महुआ घटवारिन का नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशन सेंटर के एनेक्सी सभागार में आयोजित गरिमामय साहित्यिक कार्यक्रम युवा लेखक महोत्सव में देश के शीर्ष साहित्यकारों के हाथों विमोचन हुआ। 
शिवना के वरिष्ठ सदस्य साहित्यकार हरिओम शर्मा दाऊ ने एक विज्ञप्ति जारी करके जानकारी दी कि सामयिक प्रकाशन द्वारा युवाओं पर केन्द्रित आयोजन युवा लेखक महोत्सव में युवा ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त लेखक पंकज सुबीर के कहानी संग्रह का विमोचन किया गया । कार्यक्रम में मु य अतिथि के रूप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ नामवर सिंह उपस्थित थे कार्यक्रम की अध्यक्षता हंस के स पादक श्री राजेंद्र यादव ने की जबकि विशेष अतिथि के रूप में देश के शीर्ष पत्रकार श्री आलोक मेहता तथा कहानीकार डॉ मैत्रेयी पुष्पा उपस्थित थीं । इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. नामवर सिंह ने कहा कि युवा पीढ़ी ने हिन्दी कहानी को एक नई दिशा प्रदान की है युवा पीढ़ी नये तेवर के साथ सामने आई है । उन्होंने साहित्य को विमर्श से मुक्त करने की बात कही । श्री राजेन्द्र यादव ने कहा कि पंकज सुबीर उनके पसंदीदा कहानीकारों में हैं तथा पिछले कुछ समय में वे जिस प्रकार से कहानियां लिख रहे हैं उससे हिन्दी कहानी को लेकर काफी आशा बंधती है । वरिष्ठ पत्रकार आलोक मेहता ने हिन्दी की नई पीढ़ी में शामिल रचनाकारों के उत्साह की सराहना की । वरिष्ठ कहानीकार मेत्रैयी पुष्पा ने कहा कि पंकज सुबीर की कहानी महुआ घटवारिन बिल्कुल नये ढंग से लिखी गई है तथा इस कहानी ने रेणु की महुआ घटवारिन की याद ताज़ा कर दी है । अपने संबोधन में पंकज सुबीर ने कहा कि हिन्दी में कहानीकारों की जो नई पीढ़ी सामने आई है इस नई पीढ़ी की रचनाओं की समीक्षा के लिये अब नई पीढ़ी के समीक्षक भी चाहिये, जो इस नई पीढ़ी की भाषा को समझ सकें । आयोजन में प्रकाशन की ओर से प्रकाशक महेश भारद्वाज ने पंकज सुबीर को स मानित किया । कार्यक्रम का संचालन सुप्रसिद्ध व्यंग्यकार सुशील सिद्धार्थ ने किया । इस अवसर पर बड़ी सं या में देश भर के साहित्यकार उपस्थित थे ।  

0 comments: