यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, November 29, 2012


जिले की 96 साख सहकारी संस्थाओं का निर्वाचन 
तीन चरणों में होंगे चुनाव 
सीहोर | 29-नवम्बर-2012 प्रदेश की प्राथमिक साख सहकारी संस्थाओं के निर्वाचन की प्रक्रिया आज 29 नवम्बर से प्रारंभ हो गई है। इसके तहत जिले की 96 प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं में तीन चरणों में चुनाव सम्पन्न कराए जाएंगे। इस सिलसिले में सहकारिता आयुक्त द्वारा निर्वाचन संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
जारी निर्देशों के मुताबिक सहकारी संस्थाओं की निर्वाचन प्रक्रिया अलग स्थानों पर तीन चरणों में पूर्ण की जाएगी। इसके तहत संस्थाओं द्वारा निर्वाचन अधिकारियों को सदस्यता सूची प्रदाय करने का कार्य पहले चरण में 29 नवम्बर, दूसरे चरण में 3 दिसम्बर और तीसरे चरण में 6 दिसम्बर,12 को किया जाएगा। इसके बाद निर्वाचन अधिकारी सदस्यता सूची का प्रकाशन करेंगे। पहले चरण में सूची का प्रकाशन 3 दिसम्बर को, दूसरे चरण में 7 दिसम्बर और तीसरे चरण में 9 दिसम्बर को किया जाएगा। सदस्यों से दावे आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि पहले चरण में 9 दिसम्बर, दूसरे चरण में 13 दिसम्बर और तीसरे चरण में 15 दिसम्बर निर्धारित की गई है। दावे आपत्तियों का निपटारा और अंतिम सदस्यता सूची का प्रकाशन 10 दिसम्बर, 15 दिसम्बर और 16 दिसम्बर को किया जाएगा। आरक्षण विनिश्चय एवं महिला आरक्षण हेतु लाट डालने का कार्य पहले चरण में 14 दिसम्बर को, दूसरे चरण में 18 दिसम्बर को और तीसरे चरण में 21 दिसम्बर को किया जाएगा। आमसभा की सूचना एवं निर्वाचन कार्यक्रम जारी करने का कार्य 17 दिसम्बर, 21 दिसम्बर तथा 24 दिसम्बर को होगा। चुनाव के लिए नियोजन (नामांकन) पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया पहले चरण में 27 दिसम्बर,12 को दूसरे चरण में एक जनवरी तथा तीसरे चरण में 5 जनवरी,2013 को की जाएगी। नियोजन (नामांकन) पत्रों की जांच 28 दिसम्बर, 2 जनवरी और 6 जनवरी को होगी। नामांकन पत्रों की वापसी एवं अंतिम वैध नामांकन पत्रों की सूची का प्रकाशन 29 दिसम्बर, 3 जनवरी, एवं 7 जनवरी को होगा तथा प्रतीक चिन्हों का आबंटन और चुनाव लडने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 30 दिसम्बर, 4 जनवरी और 8 जनवरी को किया जाएगा। आमसभा में मतदान एवं मतगणना का कार्य पहले चरण में 3 जनवरी, दूसरे चरण में 8 जनवरी और तीसरे चरण में 12 जनवरी को होगा। अध्यक्ष / उपाध्यक्ष / प्रतिनिधियों एवं अन्य पदाधिकारियों का चुनाव (संचालक मंडल की प्रथम बैठक) की सूचना 6 जनवरी, 11 जनवरी और 16 जनवरी को जारी की जाएगी तथा चुनाव पहले चरण में 10 जनवरी, दूसरे चरण में 16 जनवरी तथार तीसरे चरण में 19 जनवरी,13 को संपन्न होंगे। 
उपायुक्त सहकारिता श्री अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कवीन्द्र कियावत के मार्गदर्शन में जिले की 96 प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं के चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराए जाएंगे। तीन चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में 28 संस्थाओं तथा दूसरे एवं तीसरे चरण में 34 - 34 संस्थाओं के चुनाव कराए जाएंगे जिसके लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। निर्वाचन अधिकारियों को एक दिसम्बर को दोपहर 12 बजे तथा 4 दिसम्बर,12 को दोपहर एक बजे जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित सीहोर के सभागृह में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

0 comments: