यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, January 13, 2013

Share on print
re Sharing Services
    सीहोर जिले को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश स्तर पर अग्रणी स्थान दिलाने के लिए कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत सतत रूप से प्रयासरत हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने आज बुधनी और नसरूल्लागंज में स्वास्थ्थ एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की व्यापक रूप से समीक्षा की। उन्होंने जहां शासकीय कार्य में धीमी रफ्तार पर नाराजी जाहिर करते हुए संबंधित अधिकारी- कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए वहीं निर्धारित अवधि में लक्ष्यपूर्ति करने वाले अधिकारी- कर्मचारियों को पुरस्कृत किए जाने की भी घोषणा की। बैठक में एसडीएम श्री जे.पी. सचान, श्री एम.एल.विजयवर्गीय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.मरावी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री ब्रिजेश शिवहरे सहित सुपरवाईजर, एएनएम, एमपीडब्ल्यू एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता मौजूद थे। 
हाउस रेन्ट बंद करें
    बैठक में एमसीडीएस की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जन्म लिए बच्चों और गर्भवती माताओं का शत प्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित किया जाए। सभी सेवाओं की कम्प्यूटर में एन्ट्री फीड कराने और यह कार्य दस दिवस में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि पत्रक और कम्प्यूटर की जानकारी में भिन्नता नहीं होना चाहिए। उन्होंने संस्थागत प्रसव के निर्धारित लक्ष्यों को पूरा नहीं करने पर नाराजी जाहिर की और निर्देश दिए कि जटिल प्रसव को छोडकर सामान्य प्रसव उप स्वास्थ्य केन्द्रों में ही कराए जाएं। उन्होंने कार्य में लापरवाही पर पीलीकरार में संविदा पर नियुक्त एएनएम की सेवाएं समाप्ति का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की बुधनी की सभी सुपरवाइजर के मुख्यालय पर निवास नहीं करने को गंभीरता से लिया और सुपरवाइजर का मकान किराया भत्ता तत्काल बंद करने के भी निर्देश दिए।
नसबंदी ऑपरेशन का लक्ष्य निर्धारित
    कलेक्टर ने परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान आगामी नसबंदी शिविरों के लिए ऑपरेशन का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि प्रत्येक एएनएम और एमपीडब्ल्यू दो - दो और आंगनबाडी कार्यकर्ता एक-एक ऑपरेशन के केस प्रत्येक शिविर में लाना सुनिश्चित करेंगे।
बच्चों को मिलेंगी टाफियां और गुब्बारे
    बैठक में कलेक्टर ने पल्स पोलियो अभियान का गंभीरतापूर्वक क्रियान्वयन करने के निर्देश देते हुए कहा कि पांच वर्ष तक की आयु का कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप से वंचित न रहे इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने पल्स पोलियो अभियान में बच्चों के उत्साहवर्धन के मद्देनजर सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के लिए टाफियां और सभी टीकाकरण केन्द्रों पर गुब्बारे रखे जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कुपोषण, प्रोजेक्ट खुशी, आरोग्य केन्द्र आदि की विस्तार से समीक्षा की। 
 

0 comments: