यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Saturday, February 20, 2016

चौबीस घंटे में अलग अलग घटनाओं में 4 लोगों की मौत पुलिस जवान ने की आत्महत्या खेत पर मिला शव और सल्फास की पुडिय़ा

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 20 february 2016

चौबीस घंटे में अलग अलग घटनाओं में 4 लोगों की मौत
पुलिस जवान ने की आत्महत्या
खेत पर मिला शव और सल्फास की पुडिय़ा
भोपाल कंट्रोल रूम में था पदस्थ
ससुराल शादी से लौटकर अपने घर आया था
सीहोर। एक पुलिस जवान द्वारा सल्फास खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। पुलिस द्वारा मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज थानान्र्तगत ग्राम मनासिया गिल्लौर निवासी 45 वर्षीय सहायक उपनिरीक्षक रंगलाल आत्मज मोतीलाल उइके भोपाल पुलिस कंट्रोल रूम में वायरलेस शाखा में पदस्थ था, 15 फरवरी को ग्राम रतनपुर में उसकी ससुराल में एक वैवाहिक आयोजन में शामिल होने के लिए वो छुट्टी पर था, विवाह समारोह से लौटकर वो अपने ग्राम मनासिया गिल्लौर में आ गया था शनिवार की दोपहर में उसकी लाश पड़ोसी के खेत में मिली, उपनिरीक्षक की लाश मिलते ही ग्राम में सनसनी का वातावरण बन गया बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच गए पुलिस ने मौके से शव बरामद किया उसकी जेब में सल्फास की पुडिय़ा मिली और एक पुडिय़ा शव के समीप पाई गई जिससे प्रथम दृष्टि आत्म हत्या का मामला माना जा रहा है, एएसआई ने आत्महत्या क्यों की? यह रहस्य अभी भी बरकरार बना हुआ है पुलिस ने फिलहाल मर्ग कायम करते हुए जांच शुरू कर दी है।
जंगल में पेड़ से लटका मिला, महिला का शव
इछावर। शनिवार की शाम ग्राम अल्लीपुर के जंगल में एक महिला शव पेड़ से लटका हुआ मिला है। पुलिस ने शव को जब्त पीएम के लिए भेज दिया है। जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी थी कि एक महिला का शव जंगल में पेड़ लटका हुआ है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को पेड़ से नीचे उतरा। शव की पहचान भूरी बाई पति राजेश उम्र 25 निवासी ग्राम गुराड़ी की हुई है। पुलिस ने शव को पीएम के लिए इछावर अस्पताल भेज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।  
छात्र की जहरीला पदार्थ खाने से मौत
भोपाल ले जाते समय हुई मृत्यु
सीहोर। एक उन्नीस वर्षीय छात्र द्वारा जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जान दे दी गई पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज थानान्र्तगत ग्राम रिछाडिय़ा निवासी 19 वर्षीय छात्र महाशंकर आत्मज जगदीश प्रसाद कुशवाह द्वारा बीती रात जहरीला पदार्थ खाकर जान देने का प्रयास किया पड़ोसी उसे गंभीर अवस्था में नसरुल्लागंज अस्पताल लाए जहां से उसे भोपाल रेफर किया गया छात्र को जब भोपाल ले जाया रहा था तभी रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई तो शव को लेकर यह सभी वापस आ गए आज पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों के सुपर्द किया। मृतक छात्र ग्राम रिछाडिय़ा का रहने वाला था और नसरुल्लागंज के मोहल्ले बजरंग कुटी में रहकर पढ़ाई कर रहा था।
युवती की संदिग्ध अवस्था में मौत
मृत अवस्था में लाए अस्पताल
सीहोर। ग्राम मैना में एक सोलह वर्षीय युवती की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार पूजा पुत्री लक्ष्मीनारायण खाती को आष्टा सिविल अस्पताल में मृत हालत में लाया गया जहां पर डॉक्टरों द्वारा केवल उसकी मृत्यु की पुष्टि की गई। पुलिस ने मामला संदिग्ध मानते हुए मर्ग कायम कर लिया है।
शिवराज ने कहा कर्ममार्ग श्रेष्ठ मार्ग
सामाजिक सरोकारों का निर्वहन करने पहॅंचे अनेक ग्राम
शाहगंज  - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गृह विधानसभा क्षेत्र बुदनी के एक दिवसीय दौरे पर धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ पहॅुंंचकर अनेक कार्यक्रमों में शामिल हुऐ।  श्री सिंह खण्डवा जिले के हनुवंतिया से सीधे हेलिकाप्टर से डोबी पहॅुंचे  उन्होंने ग्राम आमोन में चल रहे जनकल्याण एवं विष्व षांति की कामना के लिए हो रहे षतचण्डी महायज्ञ व श्रीमद् भागवत कथा में भाग लिया । इस अवसर पर श्रद्वालुओं   को संबोधित करते हुऐ कहा कि हमारा देश कर्म प्रधान देश है हमारे धर्मशास्त्रों में परमात्मा से जुडने के तीन मार्ग बताये गये है ज्ञानमार्ग,भक्तिमार्ग एवं कर्ममार्ग इन तीनों में कर्ममार्ग हमारे श्रेष्ठ मार्ग है । उन्होंने बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं से आग्रह किया कि वे बेटियों को खूब पढ़ाये जिससे  वे समाज में हमारे कुल खानदान का नाम रोषन कर सकेें । श्री चौहान ने ग्राम मछबाई में संत रविदास सेवक समिति के कार्यकर्ताओं से भेंट की । इस दौरान श्री चौहान ने सामाजिक सरोकारों का निर्वहन किया ग्राम कोसमी में प्रदेष भाजपा किसान मोर्चा के मंत्री गोविंद सिंह चैहान की माता जी स्व0 श्रीमती जिजिया बाई की तेरहवीं कार्यक्रम में ष्षामिल हुऐ  एवं गृह ग्राम जैत में भाजपा मण्डल उपाध्यक्ष महेन्द्र चौहान भाउ के सुपत्र के वैवाहिक समारोह में शामिल हुऐ । इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्थानीय नागरिकों से उनकी कुशल क्षेम पूछी ।  इस दौरान उनके साथ मार्कफेड अध्यक्ष रमाकांत भार्गव,राज्य भंडारगृह निगम अध्यक्ष  गुरूप्रसाद शर्मा,जिलाध्यक्ष रघुनाथ सिंह भाटी,रवि मालवीय,धमेन्द्र चौहान, महेश उपाध्याय,आजाद सिंह राजपूत,महेन्द्र शर्मा,रामस्वरूप साहू,पवन विजयवर्गीय, अजय शर्मा, वीरसिंह पटैल आमोन,रघुवीर पटेल मछबाई, रामसेवक पटैल मंझले भैया,मुन्ना पटेल आदि प्रमुख रूप से साथ थे । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के डोबी आगमन पर उनका सैंकडो भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोषी से स्वागत किया ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया बुदनी विधानसभा के अनेक ग्रामों का भ्रमण
डोबी. शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गृह विधानसभा क्षेत्र बुदनी के एक दिवसीय दौरे पर धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ पहुंचकर अनेक कार्यक्रमों में शामिल हुए.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खण्डवा जिले के हनुवंतिया से हेलिकाप्टर से डोबी पहुंचे.  उन्होंने ग्राम आमोन में चल रहे जनकल्याण एवं विश्व शांति की कामना के लिए हो रहे शतचण्डी महायज्ञ व श्रीमद् भागवत कथा में भाग लिया. इस अवसर पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि हमारा देश कर्म प्रधान देश है. हमारे धर्मशास्त्रों में परमात्मा से जुडऩे के तीन मार्ग बताए गए हैं ज्ञानमार्ग, भक्तिमार्ग एवं कर्ममार्ग इन तीनों में कर्ममार्ग हमारे श्रेष्ठ मार्ग है. उन्होंने बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं से आग्रह किया कि वह बेटियों को खूब पढ़ाएं जिससे  वह समाज में हमारे कुल खानदान का नाम रोशन कर सकें. श्री चौहान ने ग्राम मछवाई में संत रविदास सेवक समिति के कार्यकर्ताओं से भेंट की. ग्राम आमोन एवं जैत में पारिवारिक कार्यक्रमों में शामिल हुए. इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्थानीय नागरिकों से उनकी कुशल क्षेम पूछी.
पल्स पोलियो अभियान में काली पट्टी बंाधकर तथा टोपी लगाकर काम करेंगे जिले के समस्त संविदा कर्मचारी
सीहोर। नियमित किए जाने व वेतन वृद्धि न किए जाने सहित अपनी 9 सूत्रीय मांगों को लेकर संविदा स्वास्थ्य अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा प्रदेश सहित जिले में पल्स पोलियो अभियान के  कार्य में 21 से 23 फरवरी  तक  बांह पर काली पट्टी बांधकर तथा टोपी लगाकर कार्य करते हुए सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा.
इस संबंध में  संघ के जिला अध्यक्ष डॉ. अजहर बैग ने बताया कि 29 जनवरी को राजधानी भोपाल में की गई हड़ताल तथा समस्त संविदा स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नियिमत किए जाने सहित अन्य 9 सूत्रीय मांगों को लेकर मिशन निर्देश राष्ट्रय स्वास्थ्य मिशन मप्र सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को दिए गए ज्ञापन का अब तक किसी भी प्रकार का हल नहीं निकला है. इसलिए मप्र सहित जिले के समस्त संविदा अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने 3 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान में 21 से 23 फरवरी तक बांह में काली पट्टी बांधकर तथा टोपी पहनकर कार्य करने का निर्णय लिया है. जिससे संाकेतिक विरोध प्रदर्शन किया जा सकें, उन्होंने बताया कि इसके उपरांत भी मांगों पर शासन द्वारा गंभीरतापूर्वक विचार नहीं किया जाता है तो 25 फरवरी से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाना प्रस्तावित है।
आस्था और उत्साह के साथ मनाई विश्वकर्मा जयंती
सीहोर. शहर के देवनगर कालोनी स्थित विश्वकर्मा आश्रम में आयोजित श्री विश्वकर्मा जयंती महोत्सव के अवसर पर पुराण का वाचन किया गया. इस अवसर पर समाज के बंधुओं ने जयंती महोत्सव धूमधाम से मनाया.  इस संबंध में जानकारी देते हुए समारोह के सचिव राजेश विश्वकर्मा ने बताया कि शुक्रवार को देवनगर विश्वकर्मा आश्रम में श्री विश्वकर्मा जयंती महोत्सव के अंतर्गत सुंदरकांड पाठ एवं भजन संध्या का आयोजन किया गया. इसके उपरांत शनिवार को अल सुबह से ही यहां पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. श्री विश्वकर्मा ने बताया कि सुबह सात बजे कलश, ध्वज एवं भगवान विश्वकर्मा पूजन यज्ञ, कथा पुर्णाहुति और महाआरती का आयोजन किया गया. इसके अलावा अशोक विश्वकर्मा द्वारा विश्वकर्मा पुराण का वाचन किया गया. महोत्सव समिति के अध्यक्ष शैलेन्द्र विश्वकर्मा ने यहां पर उपस्थित सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में एकता के लिए इस तरह के आयोजन जरूरी है. इससे समाज में जागरुकता आती है. इस दौरान संरक्षक जितेन्द्र नरोलिया, अनिल विश्वकर्मा, नितिन नरोलिया, प्रदीप, अर्जुन, महेन्द्र, अजय, जितेन्द्र, मोहन, विशाल विश्वकर्मा और हेमंत विश्वकर्मा आदि शामिल थे।
अंडर-23 क्रिकेट टीम का चयन आज
सीहोर। प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को मंच देने के उद्देश्य से शहर के बीएसआई क्रिकेट मैदान पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में रविवार को अंडर-23 क्रिकेट टीम का एक दिवसीय चयन शिविर का आयोजन किया जाएगा.  डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि आगामी 28 फरवरी से होने वाली अंतर संभागीय अंडर-23 क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए सीहोर क्रिकेट टीम का चयन होने इसके लिए जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव प्रमोद पटेल और उपाध्यक्ष अतुल तिवारी ने चयन समिति का गठन किया गया है. इसमें वीरेन्द्र वर्मा, महेन्द्र शर्मा, मदन कुशवाहा, चेतन मेवाड़ा, मोहनिश त्रिवेदी और कमलेश पारोचे आदि को शामिल किया गया।
ब्रिटिश कांउसलिंग के माध्यम से अगे्रंजी प्रशिक्षण
सीहोर। गैर आवासीय अंग्रेजी प्रशिक्षण 16 से 20 फरवरी तक 5 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. उक्त प्रशिक्षण में 150 प्राथमिक शाला के शिक्षक उपस्थित थे. ब्रिटिश कांउसलिंग आफ इंडिया भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त कर 6 मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण शासकीय महिला पॉलिटेक्निकल में दिया गया. प्रशिक्षण की मॉनीटरिंग डाईट एवं राज्य स्तर से यूनिसेफ दल के श्रीमती करिश्मा वाजपई एवं हेमन्त शर्मा द्वारा की गई. मास्टर ट्रेनर के रूप में संजय जादोन, दिनेश वर्मा, नावेद अजहर, जगदीश वर्मा, देवेन्द्र सिंह चौहान एवं नासीर बेग के द्वारा सफल प्रशिक्षण दिया गया.
यंग स्टार क्रिकेट क्लब के तत्वावधान में टेनिस बाल क्रिकेट टूर्नामेंट समापन 
जावर। प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी यंग स्टार क्रिकेट क्लब के तत्वावधान में विशाल टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें सेमिफाइनल मैच मेहतवाड़ा और सिद्दिकगंज के बीच खेला गया. जिसमें मेहतवाड़ा विजय हुई. इस के बाद फाइनल मेच मेहतवाड़ा और जावर के बीच हुआ. जिसमें विजेता टीम मेहतवाड़ा हुई. टूर्नामेंट में प्रथम पुरस्कार जनपद अध्यक्ष दारासिंह पटेल द्वारा 11111 द्वारा दिया गया, द्वितीय पुरस्कर यंग स्टार क्रिकेट क्लब को 5151 कुवंर भीष्म सिंह पप्पू, डॉक्टर कृषि स्थाई समिति अध्यक्ष व जनपद सदस्य आष्टा  द्वारा दिया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि दारासिंह पटेलभीष्मसिंह, विक्रमसिंह कप्तान, जयसिंह, गजराजसिंह पटेल, मनोहरसिह, तेजसिंह कप्तान, शिवमसोनी, जसपाल सिंह ठाकुर, विरेन्द्रसिह ठाकुर, समिति के आयोजन देवेन्द्र सिंह ठाकुर, दीपक ठाकुर, विजय शर्मा, राहुल पटेल, हरेन्द्र सिंह, मदन विश्वकर्मा, राजा भैया, रविन्द्रसिंह आदि उपस्थित थे।
प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मान
सीहोर। चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में आज प्राचार्य गोल्ड एवं सिल्वर मेडल प्रतिभावान विद्यार्थियों को वितरित किये गये। प्रारंभ में अतिथियों द्वारा सरस्वती पूजा कर माल्यार्पण किया गया, तत्पश्चात प्राचार्य द्वारा सम्माननीय अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ सुनंदा ढोक ने अतिथियों का वंचित स्वागत किया एवं प्राचार्य डॉ. वी के शुक्ला ने अतिथियों के स्वागत के पश्चात गोल्ड एवं सिल्वर मेडल प्राप्त करने संबंधी उपलब्धियों पर चर्चा की। संकाय मे प्रथम आने वाले विद्यार्थियों (स्नातक एवं स्नातकोत्तर)को गोल्ड मेडल एवं कक्षा में प्रथम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सिल्वर मेडल दिया जाता है। सुशील ताम्रकार ने कहा कि अभी तक मेडल जनभागीदारी मद से दिये गये थे। परंतु इस वर्ष गोल्ड मेडल प्राचार्य द्वारा दिये जा रहे है। इस अवसर पर पूर्व विद्यार्थी संगठन के अध्यक्ष डॉ. भारत भूषण आर्य ने मेडल प्राप्त विद्यार्थियों को बधाई दी।
कार्यक्रम मे पधारे सांसद प्रतिनिधि जसपाल अरोरा ने भारत माता का जय गान करते हुए कहा कि आज का छात्र ही आगे देश की तस्वीर बदलेगा गुरूओं के सानिध्य मे शिक्षा प्राप्त करके अपने परिवार एवं समाज का नाम रोशन करेगें उन्होने विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने की शुभकामनाए दी। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर क ी प्रथम नागरिक एवं नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमीता अरोरा ने कहा कि बच्चियॉ खूब पढ़-लिखकर आगे बढ़े क्योकि उन्हे दोहरी भूमिका का निर्वहन करना पड़ता है एवं दो परिवार आगे बढ़ते हेै। महिलाओं के इसी सम्मान ने मुझे नगरपालिका अध्यक्ष बनाया है। उन्होंने इस अवसर पर नगर को स्वच्छ रखने की अपील की। इसके उपरांत उत्कृष्ट विद्यार्थियों कु संगीता मेवाड़ा (एम एस सी भौतिक शास्त्र)एवं कु आयुषी शुक्ला (बी काम) को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया एवं 39 विद्यार्थियों को रजत पदक प्रदान किया गया। पुरस्कार प्राप्त करने वालो में 33 छात्राएॅ है। कार्यक्रम का संचालन हिन्दी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ पुष्पा दुबे ने किया एवं आभार डॉ सुनंदा ढोक ने व्यक्त किया।
राहत राशि से वंचित किसानों को भी मिलेगी राहत राशि गुणवान
आष्टा। अतिवर्षा से खराब हुई सोयाबीन की फसलो से पीडि़त किसानो के लिये मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किसान पुत्र होने का पूरा फर्ज अदा किया और संकट की इस विकट घड़ी में किसानो को तत्काल राहत की राशि ई पेमेन्ट से किसानो के बैंक खातो मे पहुचाई, आष्टा विधान सभा क्षेत्र के पीडित सभी किसानो के खातो में लगभग 21 करोड से अधिक की राशि सर्वे के बाद पंहुचाई गई है। क्षेत्रीय विधायक रंजीतसिंह गुणवान ने बताया है कि इसके बाद भी जो किसान राहत राशि से वंचित हो गये है या उनके खाते में राशि नंही पहुंच पाई है ऐसे किसान एसडीएम अथवा तहसीलदार को आवेदन पत्र देवे तत्काल सर्वे करवाकर राहत राशि उपलब्ध करवाई जायेगी । श्री गुणवान ने  क्षेत्र  के किसानो को भरोसा दिलाया है कि वे मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान से सतत सम्पर्क में है की शीध्र ही किसानो को फसल बीमे की राशि जल्द से जल्द  मिले मुख्यमंत्री जी ने भी आश्वस्त किया है कि किसानो को बीमे की राषि भी शीघ्र मिलेगी । उक्त जानकारी मिडिया प्रभारी सुशील संचेती ने प्रेस को दी
विश्वकर्मा जयंती एंव सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए विधायक रंजीतसिंह गुणवान वर वधु को दिया आशीर्वाद
आष्टा। भगवान विश्वकर्मा जयंती महोत्सव एवं विश्वकर्मा समाज द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह मे क्षेत्रीय विधायक रंजीतसिंह गुणवान ,मार्केटिंग अध्यक्ष कृपालसिंह ठाकुर, मिडिया प्रभारी सुषील संचेती संरपच टकेसिंह मेवाडा शामिल हुए एवं आयोजित सामूहिक विवाह समारोह मे परिणय सूत्र मे बंधे सभी 9 जोडो को आशीर्वाद देकर उनके यशस्वी  एंव मंगलमय जीवन की कामना की । इस अवसर पर विश्वकर्मा समाज के अध्यक्ष शंकरलाल विश्वकर्मा, गंगाराम गौड, भगवतसिंह धामन्दा, नन्दकिशोर विश्वकर्मा पूर्व सरपंच, अनोखीलाल विश्वकर्मा, महेश विश्वकर्मा मेहतवाडा, मांगीलाल विश्वकर्मा, राजाराम विश्वकर्मा,वेदप्रकाश पिपलोदिया सहित अनेकों सदस्यो ने अभी अतिथियो का स्वागत एवं साफा बांधकर सम्मान किया ।
हिन्दू उत्सव समिति ने स्वागत किया
आष्टा। आज हिन्दु उत्सव समिति ने विश्वकर्मा भगवान के चल समारोह और बाहर से पधारे सामाजिक बंधुओ का भव्य स्वागत किया। समिति के अध्यक्ष कालू भटट् के नेतृत्व में वार्ता टेलीकाम पर समाज के वरिष्ठ श्री शेषनारायण मुकाती, मनोज ताम्रकार ने विश्वकर्मा समाज के अध्यक्ष शंकरलाल विश्वकर्मा एवं हिन्दु उत्सव समिति अलिपुर के अध्यक्ष रेवाराम विश्वकर्मा एवं सामाजिक बंधुओ को साफा पहनाकर हारफूल से जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर हिन्दु उत्सव समिति के सभी वरिष्ठ लोग बसंत पाठक, भगवत मेवाडा, संजीव सोनी पांचम, नितिन सोनी महांकाल, मोना महेश्वरी, कुलदीप सोनी, ऋषि पाठक, मनोज राठौर, देवकरण पहलवान आदि उपस्थित थेे। कार्यक्रम का संचालन कुशलपाल लाला ने किया।
रासेयो के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारम्भ
आष्टा। स्थानीय महात्मा गांधी महाविद्यालय की रासेयो इकाई का सत्र 2015-16 के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारम्भ ग्राम खामखेड़ा जत्रा मे मां सरस्वती, स्वामी विवेकानन्द तथा महात्मा गंाधी के चित्र पर माल्र्यापण कर किया गया। उक्त शिविर तक ग्राम खामखेड़ा जत्रा मे संचालित किया जायेगा। जिसमे महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्रांए व रासेयो इकाई के अधिकारी उपस्थित रहेंगे तथा समस्त ग्राम वासियों को प्रधानमंत्री के द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के बारे मे जागरूक करेंगे तथा स्वच्छता का महत्व बतायेंगे। शुभारम्भ मे मुख्य रूप से महाविद्यालय के रासेयो इकाई के अधिकारी श्री वसीम खान, संचालिका सोनाली तलवार, प्राचार्य श्री वेद प्रकाश शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर सुमन यादव, असि. प्रोफेसर सबा अली, असि. प्रोफेसर मुस्तकीम बैग, असि. प्रोफसर आसिम बैग, असि. प्रोफसर राजकुमार मालवीय, असि. प्रोफसर धर्मेन्द्र जांगड़ा, इन्तेखाब आलम, हरिओम महेश्वरी, सलीम बैग, नसीम बैग, कैलाश धारवां आदि उपस्थित रहे।
शासकीय महाविद्यालय में अगले सत्र में बढ़ेगे विषय, विद्यार्थियो को होगा लाभ
गृहविज्ञान, कम्प्यूटर एप्लीकेशन, समाज कार्य, एग्रीकल्चर मार्केटिंग विषय की अनुमति का प्रस्ताव विभाग को प्रेषित
जावर।  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के जावर आगमन पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर व सांसद प्रतिनिधि वीरेन्द्रसिंह ठाकुर द्वारा नगर में संचालित शासकीय महाविद्यालय में कला संकाय अंतर्गत गृह विज्ञान विषय संचालित करने संबंधी मांग पत्र सौपा था जिस पर मुख्यमंत्रीजी ने अपने संज्ञान में लेकर उच्च शिक्षा विभाग को प्रेषित किया। इस पर विभाग द्वारा कार्यवाही करते हुवे जिला नोडल संस्था के प्राचार्य को आगे की कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया। मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर ने बताया कि जावर महाविद्यालय में अगले शिक्षा सत्र से कला संकाय के छात्र-छात्राओं को गृहविज्ञान विषय की सौगात मिलेगी। वही महाविद्यालय के प्रभारी डा.नीरज अग्निहोत्री ने बताया कि महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक में अगले शिक्षासत्र से गृहविज्ञान, कम्प्युटर एप्लीकेशन, समाज कार्य, एग्रीकल्चर मार्केटिंग विषय की अनुमति का प्रस्ताव विभाग को प्रेषित किया हैं। अगले शिक्षासत्र से अतिरिक्त विषय संचालित होने से क्षेत्र के विद्यार्थियो को लाभ मिलेगा। क्षेत्र के विद्यार्थियो को इन विषयो के अध्ययन के लिये बाहर जाना पड़ता था।
महाविद्यालय मे कृषि विपणन विषय खोलने की स्वीकृति मिलने से छात्रो मे हर्ष   
जावर । नगर के शासकीय स्नातक महाविद्यालय मे छात्रो व लोगो की मंाग पर सरकार द्वारा कृषि विपणन विषय खोलने की स्वीकृति प्रदान कर देने से तहसील क्षेत्र के छात्रो मे हर्ष व्याप्त हे। ज्ञात रहे कि क्षेत्र के छात्र लम्बें समय से कालेज मे नवीन विषय खोलने की मंाग करते आ रहे थे। इस सम्ंबध मे 25 जनवरी को नगर मे आये प्रदेष के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकर ने एक मांग पत्र सौंप कर कालेज मे नवीन विषय कृषि विपणन को खेालने की मंाग की थी जिसे मुख्यमंत्री ने गभींरता से लेते हुए। स्नातक महाविद्यालय मे उक्त विषय खोलने की स्वीकृति प्रदान कर दी जिससे तहसील क्षेत्र के छात्रों में हर्ष व्याप्त है। कालेज मे नया विषय खोलने की शासन द्वारा स्वीकृत प्रदान करने की जानकारी मण्डल अध्यक्ष को पत्र के माध्यम से दी गई। नया विषय खोले जाने की स्वीकृति प्रदान करने पर मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर, बाबुलाल पटेल, सजंय अजमेरा, विक्रमसिंह, कल्याणसिंह ठाकुर, मेहरवानसिंह, राकेश सिंह, शिवम सोनी, अजयसिंह, राजेश शर्मा, सन्तोष जैन, दयाराम परिहार, विरेन्द्रसिंह, राजू भवसार, राजेन्द्र परिहार, तेजसिहं, कृपालसिंह, बटंी राठौर, ऋषि वर्मा, मदन विष्वकर्मा, कृपालसिंह, सुनिल लोधी, राजेन्द्र केशव, कैलाश राठौर ,सन्तोष लक्ष्कार, राजेन्द्र सिंह, कैलाश सोलंकी, मनोज वैद्य, विजेन्द्रसिंह, भेरूलाल मालवीय आदि ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का आभार व्यक्त किया।
बच्चो का विदाई समारोह
आष्टा:- मार्डन पब्लिक हा.से. स्कूल आष्टा में कक्षा 12वीं के बच्चो का विदाई समारोह को रखा गया। जिसमें कक्षा 11वीं के बच्चो ने अपने सिनियर छात्रों को बड़े धुम धाम से स्वागत किया व विदाई दी। कार्यक्रम की षुरूआत में सर्वप्रथम विद्या की देवी माँ सरस्वती के पूजन के साथ माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलीत किया गया व माल्यार्पण कर की गई। कार्यक्रम का संचालन कक्षा 11वीं की छात्रा दर्षना जैन, तनवी गुप्ता, मुस्कान खत्री, अंकीत व दिवाकर के द्वारा किया गया। किसी के द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया तो किसी ने गीत गाया इसी बीच छोटे गुदगुदाते चुटकुलो ने सभी को खुब हसाया तथा इसी के साथ कुछ छोटे छोटे गेम्स भी करवाये। संस्था के संचालकगण द्वारा बच्चो को भविष्य में आगे बढने के गुर सिखाये तथा अपने माता पिता की सेवा परम सेवा व जीवन मे किसी भी प्रकार कि परिस्थिति से कभी न घबराये उनका डट कर सामना करे इन कई सारी बातो से बच्चो को प्रेरित किया। स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्र पियुष श्रीवास्त ने भी अपने जूनियर को कुछ बाते आगे बढने व लक्ष्य को किस प्रकार से साधा जाता है, जिससे की वो परीक्षा में अच्छे अंक ला सके आदि सारी बाते बताई। बच्चे कार्यक्रम में काफी उत्सुक दिखे सभी शिक्षकगण बच्चो इस मेहनत से बहुत खुश हुए व बच्चो के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य श्री एलेक्स वेन व समस्त शिक्षकगण श्रीमति उर्मिला परमार, ज्योति वर्मा, वंदना वर्मा, गरिमा दुबे, माधुरी ठाकुर, सोनू भूतिया, स्वाती परमार, अंषी धांरवा, सांची गौर, निधि सोनी, विश्रान्ति गुप्ता, साजिया शेख, राजेश बड़ोदिया, चन्दर सिंह ठाकुर, उमेश परमार, रमणीक श्रीवादी, संदीप जोशी, आर.सी. विश्वकर्मा, पवन सोनी, सुनील परमार, बी.एल. मालवीय, रवि पाठक, विकास चैरसीया, आदि उपस्थित रहे।
अवसरवादी नेता लिपटे हैं गांधीजी की खादी में
सृजनश्री एवं  कवि संगम की काव्य निशा सम्पन्न
आष्टा। मां ज्ञानदायिनी सरस्वती देवी की जयंति पर सरस काव्य निशा एवं हवन-पूजन का विशेष आयोजन संगीतज्ञ श्रीराम श्रीवादी के निवास स्थान, सेमेनरी रोड पर भारतीय संस्कृति उत्थान परिषद् ''सृजनश्रीÓÓ एवं राष्ट्रीय कवि संगम के बैनर तले समपन्न हुआ। साथ ही सियाचिन की दुर्दांत बर्फीली चोटियो पर सरहदो की सुरक्षा करते हुये अमर शहीद हनुमंतथप्पा की वीरता एवं राष्ट्रभक्ति तथा समस्त साथी शहीदो को नमन करते हुये समिति द्वारा दो मिनिट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।सर्वप्रथम मां वीणापाणि की पूजा, अर्चना सभी उपस्थित कवियों एवं श्रोताओं द्वारा की गई। मां के श्रीचरणों में शब्द-सुमन आयोजक श्रीवादी जी ने सस्वर अर्पित किये। परंपरानुसार संस्था के अध्यक्ष अजमतउल्लाह नें नमाज की आयतो का संस्कृत अनुवाद (इस्लामिक वंदना) हम्द का वाचन किया तत्पश्चात् उत्कृष्ट हास्य कवि गोविन्द शर्मा द्वारा वेलेण्टाईन डे को हास्य के माध्यम से रेखांकित किया गया। वरिष्ठ कवि स्व. हीरालाल पंवार के सुपुत्र जुगल किशोर पंवार द्वारा अपने पिता की रचना ''परीक्षा की विडंबनाÓÓ को प्रस्तुत किया गया। ''आया बंसत झूम केÓÓ पंक्ति को स्वयं की पत्नि को समर्पित करते हुये दिलीप संचेती नें सबको गुदगुदाया। ''अवसरवादी नेता लिपटे हैं गांधीजी की खादी मेंÓÓ जैसी व्यंग्यात्मक कविता मेहतवाड़ा से पधारे अतिथि कवि विमल जैन नें पढ़कर गोष्ठी में एक प्रश्न रखा। ''वो तो हथेली पे अपनी जान लिये फिरते हैंÓÓ पढ़कर सरहद के सपूत हनुमंतथप्पा को शब्द सुमन अतुल जैन सुराना द्वारा अर्पित किये गये। नवोदित कवि विकास जैन नें सस्वर मुक्तक पढ़कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। ''इन्द्रधनुष, नवरंग लिखूं या मैं तुझको रितुराज लिखूंÓÓ गीत पढ़कर बसंत आगमन पर अपने अभिवादन के स्वर बाबू घायल द्वारा सस्वर समर्पित किये गये। इसी क्रम में ''तिरंगे की कहानीÓÓ शीर्षक से अजमतउल्लाह ने भी राष्ट्रीय भावना प्रदर्शित की। वरिष्ठ कवि जयनारायण राठौर, जावर द्वारा राष्ट्रीय भावनाओं को रेखांकित करते हुये ''जगतजननी भारत मां को सौ-सौ बार प्रणाम करें गीत पढ़ा गया। श्रीवादी नें सस्वर गीत पढ़कर माहौल को स्वर मय बनाते हुये कहा कि ''भीनी-भीनी मधुर गंध लेकर बसंत ऋतु आती हैÓÓ संस्कृतविद् माननीय डॉ. ओ. पी. दुबे ने ''सखी पावक सा जलता बसंत आ गयाÓÓ पंक्ति को कई रागो में पढ़कर सुनाया। काव्य निशा का सफल संचालन अतुल जैन सुराना द्वारा किया गया।
कृषि कॉलोज में राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर का शुभारंभ
सीहोर. स्थानीय आरएके कृषि महाविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ ग्राम गुड़भेला में अध्यक्ष शिवराज सिंह पटेल, भूतपूर्व सरपंच एवं मुख्य अतिथि लक्ष्मीनारायण वर्मा जिला पंचायत सदस्य हसनाबाद के द्वारा किया गया. इस अवसर पर छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गए. एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ के रैदास द्वारा बताया कि यह शिविर की थीम स्वास्थ्य-जन स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर स्वयं सेवक छात्र गॉव के परिवेश में रहकर सात दिनों तक कार्य करेगें साथ ही गॉव में रैली एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गॉव में व्याप्त कुरूतियों के बारे में जागरूक करेंगे। विशेषकर स्वच्छ भारत अभियान, पॉलिथीन उन्नमूलन , बेटी बचाओं अभियान साक्षरता एवं एड्स रोकों अभियान के बारे में लोगों को जागरूक करेगें अध्यक्ष एवं अतिथियों द्वारा अपने उदबोधन में कहां गया कि छात्र अपने पढाई लिखाई के साथ खाली समय में सामाजिक जागरूकता जैसे कार्यक्रम लोगों को बताये। क्योकि आज की युवा पीढी ही स्वच्छ भारत को साकार कर सकते है। इस कार्यक्रम में गॉव के सरपंच प्रतिनिधि राधेश्याम , पंच अनवर खान, शाला के प्रधानाध्यपक सत्यनारायण शर्मा, सीएस वर्मा, महाविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. एसआर जे सिंह , डॉ बी के शर्मा, वरिष्ठ स्वयं सेवक छात्र सुरेश मेवाड़ा, विजय दौहरे आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राहुल पहाड़े एवं आभार इंजिनियर एम एल जादव द्वारा किया गया।
विद्या का फल विनम्रता: डॉ.रामकमल दास वेदांती
सीहोर। विद्या का फल विनम्रता होता है। प्रेम, संस्कार और विनम्रता के लिए किसी विश्वविद्यालय में जानके की आवश्यकता नहीं। मानव में मानवीयता की शुरूआत बचपन से ही किया जाना चाहिए। भगवान श्रीराम के श्रेष्ठ संस्कार बचपन से ही लोगों के आकर्षण का केन्द्र बन गए थे। वे प्रात: काल उठकर अपने माता-पिता गुरुदेव वशिष्ठ को सादर नमन करते थे, लेकिन आज के विद्यार्थी उद्दण्डता व चरित्र हीनता बढ़ रही है। जिसके कारण वर्तमान में सारा विश्व अशांति से गुजर रहा है। उक्त विचार ग्राम बरखेड़ा हसन में आयोजित नौ दिवसीय श्रीराम कथा में अंतर्राष्ट्रीय संत डॉ.रामकमल दास वेदांती ने कहे।  ग्राम बरखेड़ा में शनिवार को बजरंग वाहिनी समिति और मानस प्रचार समिति के तत्वाधान में जारी नौ दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा में डॉ. रामकमल दास वेदांती ने कहा कि हर कार्य में अच्छाई एवं गुणों को देखना सद्पुरुषों की पहचान है। इससे व्यक्ति अपने जीवन में निरंतर उन्नति करता है। जैसी दृष्टि होती है वैसी ही सोच का निर्माण होता है तथा व्यक्ति की सोच के अनुरूप ही उसके कर्म होते है। इसलिए व्यक्ति को सदैव अच्छाई को परखना तथा आत्मसात करना चाहिए एवं बुराई व दोष से बचना चाहिए।  विद्या मनुष्य को जीवन जीने की कला सिखाती है। विद्या के बिना व्यक्ति का जीवन अंधकारमय होता है। प्रत्येक धर्म एवं उनके धर्मग्रंथों तथा इतिहास में विद्या का विषद उल्लेख है। विद्या जड़ता को तोड़कर व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास का महत्वपूर्ण साधन है। विद्या से विनय, चरित्र, अनुशासन, आत्म नियंत्रण सहित कई नैतिक मूल्यों का विकास हो सकता हैं। विद्या का कोई अंतिम छोर नहीं है। वर्तमान में लोगों ने विद्या को सिर्फ नौकरी पाने का साधन समझ लिया है जो एक बहुत बड़ी भूल है। विद्या मनुष्य पाशविक प्रवृत्तियों का नाश कर उसमें मनुष्यत्व का संचार करने का अमोघ साधन है। डॉ. वेदांती जी  ने गुरुओं के सानिध्य में विद्यार्जन कर उन्नति करने का आव्हान किया। माता-पिता की सेवा करो रविवार को भगवान श्रीराम की बाललीला का डॉ.वेदांती ने यहां पर मौजूद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को बताया।  जो लोग अपने बुजुर्ग मां- बाप के सुख- दु:ख की परवाह नहीं करते। उनके बुढ़ापे का सहारा नहीं बनते। उनके पूजा पाठ तीर्थ यात्राओं को भी भगवान स्वीकार नहीं करते हैं। भगवान श्रीराम अपने श्रेष्ठ सद्गुणों के कारण ही लोगों में पूज्य माने गए हैं। श्री रामचरित्र को श्रवण कर हमें भी अपने सद्गुणों का विकास करना चाहिए तभी कथा श्रवण करना सार्थक होगा। राजा दशरथ जी के चारों पुत्रों का जन्म एक ही दिन थोड़े-थोड़े समय के अंतराल मे ंहुआ था। फिर भी बड़े और छोटे के अनुसार वे एक दूसरे का सम्मान करते थे। इसलिए चारों भाइयों का भातृ प्रेम दुनिया के लिए एक मिसाल बन गया। जिस परिवार में सौहाद्र्र और प्रेम नहीं होता वह परिवार नष्ट- भ्रष्ट होकर बिखर जाता है। भगवान श्रीराम ने गुरुकुल में अध्ययन काल से ही अपने जीवन को सुव्यवस्थित बनाया था। इसीलिए गोस्वामी जी ने लिखा है विद्या विनय निपुन गुण शीला विद्यालय का फल विनम्रता है। स्कूल की शिक्षा से हमें विनम्रता और शील का पाठ सीखना चाहिए लेकिन आजकल जब विद्या अध्यनन कर रहे छात्रों में चारित्रिक हीनता उदंडता दिखलाई पड़ती है तो विश्व की दृष्टि में हमारा देश शर्मसार होता है। इसलिए धैर्य और धर्म की शिक्षा बचपन से दी जानी चाहिए।
उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ हुआ विदाई समारोह
सीहोर स्थित द आक्सफोर्ड उ. मा. विद्यालय में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं  के विद्यार्थियों द्वारा समारोहपूर्वक विदाई दी गई। प्रारंभ में बारहवीं के छात्रों को तिलक लगाकर एवं पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया, तत्पश्चात् प्रार्थना गीत हुआ। कु. तोशी तिवारी एवं सुकीर्ति वर्मा द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। संस्था संचालक जोली कुरियन ने विद्यार्थियों को बताया कि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी उपलब्धि प्राप्त करें तथा लक्ष्य निर्धारित कर आदर्श जीवन व्यतीत करने एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। प्राचार्यं बीना जे. कुरियन ने विद्यार्थियो को अपने आशीष वचन देकर मन लगाकर कार्य करने पर बल देते हुए भविष्य तय करने तथा विद्यालय की शिक्षा पूर्ण करने पर बधाई दी। स्टाफ सेक्रेट्री डॉ. सैयद जावेद ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए, उन्हें बताया कि स्कूल शिक्षा के पश्चात् ऐसा जीवन व्यतीत करें, जिससे वे दूसरों के सामने आदर्श रख सकें। मास्टर आक्सफोर्ड का खिताब सौरभ शर्मा एवं मिस आक्सफोर्ड का खिताब कु. पल्लवी यादव को प्रदान किया गया। स्टुडेंट ऑफ द ईयर- शुभम भावसार, आलराउंडर- अंकिता तिर्की, एचिवमेंट- दीपक दासवानी, बेस्ट लीडरशिप- भानू राठौर, डिसिपिलिन- नितेश कचनारे, बेस्ट एटेंडेंस- आस्था डाबी, बेस्ट एकाडेमिक- फाल्गुनी नेहलानी, बेस्ट डांसर- प्रियांशी राठी, बेस्ट सिंगर- सृष्टी शर्मा, अमेजिंग आर्टिस्ट- दिव्या कुशवाह, बेस्ट मैथेमेटिशियन- अनमोल जैन, बेस्ट बायोलॉजिस्ट- अंकित परमार, आइंस्टिन- रैनी वर्मा, बेस्ट केमिस्ट- युक्ता गुप्ताबेस्ट इन मेनेजमेंट- प्रियम गिरोठिया, बेस्ट एकाउंटेंट- मेघा मेवाड़ा, बेस्ट इकोनोमिस्ट- शिवानी वर्मा, बेस्ट बाय- शिवम चांडक, बेस्ट ड्रेसअप गल्र्स- दीप्ती शर्मा को पुरूस्कृत किया गया। कक्षा 11 वीं के विद्यार्थियों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन कु. वीनस जे कुरियन एवं कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों द्वारा किया गया। आभार प्रदर्शन निधि एवं साक्षी द्वारा किया गया। प्रार्थना एवं राष्ट्रीय गीत के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।
प्रदेश व्यापी आह्वान के तहत माकपा ने किया डब्बा कलेक्शन
जन सहयोग के लिए माकपा नेताओं ने व्यक्त किया जन आभार
सीहोर। स्थानीय कोतवाली चौराहे पर माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ता प्रदेश व्यापी डब्बा कलेक्शन के लिए एकत्रित हुए । कोतवाली चौरहे से माकपा की राज्य सचिव मण्डल सदस्य संध्या शैली व जिला सचिव राजीव कुमार गुप्ता सहित कार्यकर्ता जनता से सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ माकपा के संघर्षों को समर्थन देने की अपील कर रहे थे । साथ ही भीषण मंहगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार व व्यापम घोटाले तथा काले धन आदि मुद्दों के सरकार के यू टर्न से जनता को आगाह करते जा रहे थे । जनता से मिले शानदार समर्थन पर संध्या शैली , व जिला सचिव ने जन आभार प्रकट करते हुए कहा है कि इस राशि को पूरी ईमानदरी के साथ जनता के ज्वलंत मुद्दों पर आंदोलन पर ही खर्च किया जाएगा । मात्र एक घंटे के कलेक्शन में १२९५ की राशि एकत्रित हुई । कलेक्शन  में कार्यकर्ताओं में प्रमुख रूप से ओम प्रकाश भारती, श्रीमती संतोष प्रजापति, कुशल भारती, बालमुकुन्द, लक्ष्मीनारायण, दिनेश मालवीय, धापू बाई, किशोर सिंह मेवाडा, बहादुर, उमेश, प्रेम नारायण भारती, नारायण प्रजापति मौजूद थे ।
कृषि छात्रों ने कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन को सौपा ज्ञापन

सीहोर। मध्य प्रदेश राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था भोपाल द्वारा सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी एवं बीज रोग विशेषज्ञ के स्वीकृत समस्त पदो में राज्य के आवेदको को पूर्ण रूप से अपात्र घोषित करने के लिए इन पदो की संख्या  56 है । और इन पदों के लिए पूरे भारत के सभी राज्यों से आवेदन आमंत्रित किये गये है। ज्ञात हो कि इससे पहले भी कृषि विभाग में 1200 पद ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीकृषि विकास  अधिकारी , सर्वेयर , और ग्रामीण उद्यानिकी  विस्तार अधिकारी जो कि अगस्त में 2015 में आई थी उनकों इन्ही कारणों से निरस्त करवाया गया था। वही मांग कृषि छात्रों ने फिर से उठायी और सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी एवं बीज रोग विशेषज्ञ के स्वीकृत समस्त पदो के नियमों में  संशोधन करनी मांग की गई है। कृषि छात्रों की मांग निम्रानुसार है, जिनमें स्वीकृत पद तृतीय श्रेणी के अंतर्गत आतें है अत: समस्त पदों में केवल म.प्र. के मूल निवासी आवेदकों को ही आवेदन करने के लिए अनिवार्य किया जाये एवं अन्य राज्य के आवेदकों को पूर्ण रूप से आपात्र घोषित किया जाये क्योंकि अन्य राज्यों जैसे छत्तिसगढ़ , आंध्रप्रदेश आदि में आवेदकों के लिए वहां का मूलनिवासी अनिवार्य है, सी सेट (समान्य हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, कम्प्यूटर, तार्किक शक्ति ) का प्रश्र पत्र परीक्षा से हटाया जाये क्योकि  उपरोक्त पदों के लिए पात्र सभी छात्र एक संकाय कृषि से आते है एवं चार वर्ष कृषि विषय एवं दो वर्ष कृषि स्नातकोत्तर का ही अध्ययन करते है। अत: चयन का मुख्य आधार सबंधित कृषि विषय हो ताकि सभी छात्रों को समान अवसर मिल सकें जैसा कि पूर्व की परीक्षाओं जैसे सहायक संचालक कृषि, ग्रामीण कृषि एवं उद्यानीकि विस्तार अधिकारी में सी सेट का कोई प्रावधान नही था एवं मुख्य विषय को ही चयन का मुख्य आधार माना गया था, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के कृषि डिग्री आवेदकों को ही समस्त पदों के लिए आवेदन करने की पात्रता प्रदान की जाये एवं अन्य को अपात्र घोषित किया जाये । ज्ञापन सौपने वालों में लेाकेन्द्र सिंह राजपूत (अखिल भारतीय कृषि छात्र संगठन प्रेसिडेन्ट सीहोर) रघुनाथ दांगी, लखन मालवीय, रामखिलाड़ी रावत आदि अनेक छात्र उपस्थित रहे।

0 comments: