यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, February 25, 2016

रेल बजट में सीहोर जिले को मिली सौगात नसरुलागंज, रेहटी, बुधनी होते हुए जबलपुर तक यह रेलवे लाइन पहुंचेंगी

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 25 february 2016


रेल बजट में सीहोर जिले को मिली सौगात
नसरुलागंज, रेहटी, बुधनी होते हुए जबलपुर तक यह रेलवे लाइन पहुंचेंगी
सीहोर। रेल बजट बुधनी विधान सभा सहित विदिशा संसदीय क्षेत्र के लिए खुशिया लेकर आया और रेलवे लाइन की स्वीकृति स्थानीय सांसद व भारत सरकार की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के प्रयासों से मिल सकी है। रेल मंत्री सुरेशप्रभु के द्वारा रेल बजट के दौरान इस रेलवे लाईन की घोषणा की। भाजपा जिलाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह भाटी ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर से जबलपुर तक रेलवे लाइन की स्वीकृति मिल चुकी है और रेल बजट में रेल मंत्री के द्वारा इसकी घोषणा की गई। यह रेलवे लाईन कुल 450 किलोमीटर लंबी होगी और 4330 करोड़ रूपए इस पर खर्च होंगे। इंदौर से कन्नाौद, खातेगांव, नसरुलागंज, रेहटी, बुधनी, बाड़ी, बरेली, उदयपुरा, गाडरवाड़ा, नरसिंहगढ़ होते हुए जबलपुर तक यह रेलवे लाइन पहुंचेंगी। विदेश मंत्री के भोपाल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस बजट सत्र के बाद यहां पर कार्य का प्रारंभ भी हो जाएगा और जल्द ही जमीनी स्तर पर रेलवे लाइन से संबंधित कार्य देखने को मिलेंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री भाटी ने बताया कि श्रीमती स्वराज ने रेलवे लाइन को लेकर जो वादा किया था वह पूरा हुआ और उनके प्रयास से जल्द ही इस क्षेत्र में रेल चलती हुई नजर आएगी। रेलवे लाइन की घोषणा होते है क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह की लहर भी छा गई।
नगर पालिका के अमले से मचा हड़कम्प
पोलिथीन जब्त करने आए लोगों ने समझा अतिक्रमण हटाने आए
कई व्यापारियों के यहां से पोलिथीन कचरा गाड़ी में डलवाई
सीहोर। गुरुवार को स्थानीय गांधी रोड पर उस समय हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई जब नगर पालिका का अमला वहां पहुंचा पोलिथीन जब्त करने की कार्रवाई के लिए आए अमले को अतिक्रमण विरोधी दस्ता समझ लिया गया। प्राप्त जानकारी अनुसार आज गांधी रोड़ पर व्यापारियों में अफरा तफरी का माहौल बन गया उन्होंने सड़क पर रखे समान को हटाकर भीतर रखना शुरू कर दिया इस बीच नगर पालिका अमले द्वारा दुकानों से पोलिथीन जब्त करते हुए कचरा गाड़ी में डलवाया दिया गया।  अमले का नेतृत्व संयुक्त कलेक्टर राजकुमार खत्री और नपा सीएमओ अमर सत्य गुप्ता ने किया। कार्रवाई का कुछ व्यापारियों ने विरोध भी किया। तो वहीं कई पर्यावरण प्रेमियों ने इसे जायज ठहराया। कार्रवाई शहर के कोतवाली चौराहा से लेकर लीसा टॉकिज चौराहे, गांधी रोड, खजांची लाइन, बड़ा बाजार व नमक चौराहा क्षेत्र की दुकानों पर  की गई। इस दौरान  कार्रवाई के दौरान करीब 250 किलो पॉलीथिन जब्त की गई।
55 करोड़ का चूना लगाने का मामला
गिरफ्तार डायरेक्टर 8 दिन के पुलिस रिमांड पर
शेष सात आरोपी भूमिगात
सीहोर। 55 करोड़ रूपए का चूना लगाने वाले एक डायरेक्टर को अदालत द्वारा आठ दिन के रिमांड पर पुलिस का सौंपा गया जबकि शेष आरोपी भूमिगत हो गए है। ज्ञातव्य है कि निकटवर्ती ग्राम हसनाबाद निवासी द्वारका प्रसाद आत्मज बापूलाल वर्मा की रिपोर्ट पर बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी लिमिटेड के डायरेक्टर हीरालाल आत्मज कन्हैयालाल निवासी इन्दौर सहित गुरविंदर सिंह संधु आत्मज स्वर्णजीत सिंह निवासी जालधंर पंजाब, आशीष गुप्ता निवासी शहडोल, मुनिंदर लखेरा निवासी सौंसर छिंदवाड़ा, अनिल शर्मा निवासी पुणे, विपिन सिंह यादव निवासी बालाजी नगर, बलजीत सिंह निवासी जालधंर, सचिन जमोर निवासी बिलासपुर के खिलाफ भादवि की धारा 420/34 और मध्यप्रदेश निवेशकों अधिनियम की 2000 की धारा 6 के अंर्तगत प्रकरण दर्ज किया गया था। यह कम्पनी जिले भर के कई सारे लोगों के करीब 55 करोड़ रुपए लेकर फरार हो गई यह मामला जब किसानों और ग्रामीणों द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक मनीष कपूरिया को बताया गया तो उन्होंने सारे मामले को गंभीरता से लिया गया जिसके आधार पर पुलिस ने जांच करते हुए मामला कायम कर लिया। बताया जाता है कि पुलिस ने इस मामले में बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी लिमिटेड के डायरेक्टर हीरालाल आत्मज कन्हैयालाल निवासी इन्दौर को गत दिवस गिरफ्तार कर लिया उन्हें आज न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे आठ दिन के पुलिस रिमांड पर सौंपा गया है शेष आरोपी प्रकरण दर्ज होने और हीरालाल के गिरफ्तार होने के साथ ही भूमिगत हो गए है।
अभिभाषक संघ चुनाव के लिए तदर्थ समिति का गठन
वरिष्ठ अभिभाषक सुदर्शन महाजन होंगे संयोजक
सीहोर। जिला अभिभाषक संघ चुनाव के लिए स्टेट बार कौंसिल द्वारा तदर्थ समिति का गठन कर दिया गया जिन्हें अगले पन्द्रह दिन में चुनाव कराने के निर्देश दिए गए है। तदर्थ समिति का संयोजक वरिष्ठ अभिभाषक सुदर्शन महाजन को बनाया जाकर योगेश उपाध्यायराजेन्द्र रैना, मुकेश सक्सेना, राजेश काशिव को सदस्य बनाया गया है।
अवैध सागौन से निर्मित 11 खिड़की जब्त
बाड़े में छुपाकर रखा गया था माल
आष्टा। वनविभाग के अमले द्वारा अवैध सागौन से निर्मित 11 खिड़की जब्त करने में सफलता प्राप्त की गई है। प्राप्त जानकारी अनुसार रेंजर राजेश शर्मा के निर्देशन में गुरूवार को परिक्षेत्र सहायक मेहवाड़ा मुकेश देशराज एवं उनके अधीनस्थ कर्मचारियों द्वारा छापामार कार्यवाही कर मेहतवाड़ा निवासी लखन आत्मज रामलाल के बाड़े से अवैध सागौन से निर्मित 11 पल्ले की खिड़की 0.060 घन मीटर जप्त की गयी, जिसकी कीमत लगभग 7000 रूपये आंकी गयी है। विभाग को मिली इस सफलता में डिप्टी रेंजर मुकेश देशराज, वनरक्षक रामायण प्रसाद शर्मा, प्रदीप मलोटिया, नीलेष जावरिया, महेन्द्र श्रीवास्तव, वाहन चालक रमेश साहू, हेल्पर रमेश मेवाड़ा एवं मेहरवान सिंह की महत्वूपर्ण भूमिका रही। विभाग द्वारा आरोपी लखन आत्मज रामलाल के विरूद्ध वन अपराध प्रकरण क्रमांक 22316/15 दर्ज किया गया।
जननी एक्सपे्रस पलटने से चालक घायल
इछावर। जननी एक्सप्रेस पलटने से चालक घायल हो गया उसमें कोई मरीज नहीं होने से हादसा टल गया। प्राप्त जानकारी अनुसार जननी एक्सप्रेस एमपी-37-टू-0637 का चालक सतीश कईरी पिता तुलसीराम मरीज को छोड़कर वापस लौट रहा था तभी इछावर से 5 किमी दूर अनियंत्रित होकर वाहन पलट गया. जिसमें ड्राइवर सतीश कईरी गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसे इछावर से भोपाल रेफर किया गया. संयोगवश जननी वाहन में कोई सवारी नहीं थी. जिससे बड़ा हादसा टल गया।
नसरुल्लागंज से रेत भर कर आ रहे दो डम्फर जब्त
इछावर. बीती रात नसरुल्लागंज से आ रहे रेत से भर कर  आ रहे दो डम्फर जब्त किए गए है। प्राप्त जानकारी अनुसार एसडीएम अमरजीत सिंह पंवार,थाना प्रभारी सुरेन्द्र सिंह बोरासी ने दो डम्फर जब्त किए है।
निजी वाहन में पुलिस का सायरन लगाकर घूमना महंगा पड़ा
पुलिस ने गिरफ्तार किया अदालत ने भेजा जेल
रोकने पर 108 के जवान के साथ की अभद्रता
सीहोर। पिछले कुछ दिनों से रेहटी क्षेत्र में अपने निजी वाहन में पुलिस का सायरन लगाकर घूम रहे युवक को जब पुलिस ने रोका तो जवान के साथ अभद्रता पर उतारू हो गया, जिस पर शासकीय कार्य में व्यवधान और शांति भंग करने का प्रकरण दर्ज करते हुए गिरफ्तार किया जाकर अदालत में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेजने के आदेश दिए गए। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम कगरदा निवासी विपिन आत्मज रमेश चन्द्र खाती अपनी कार क्रमांक एमपी 37 सी 2232 में पुलिस का सायरन हूटर लगाकर दिन भर रेहटी क्षेत्र में भ्रमण कर रहा था जिसकी शिकायत क्षेत्र के आम और खास लोगों द्वारा पुलिस को की गई, बताया जाता है कि बुधवार की रात को भी उसके द्वारा बस स्टैंड क्षेत्र में गाड़ी घुमाई जा रही थी जिस पर 108 पर तैनात प्रधान आरक्षक राममनोहर सोनी द्वारा ऐसा करने से रोका गया, तो गाड़ी के चालक द्वारा उसके साथ भी अभद्रता कर दी गई जिस पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर कार को मोटर व्हीकल एक्ट में जब्त कर लिया उसके खिलाफ शासकीय कार्य में व्यवधान की धारा 353/332 और शांति भंग करने की धारा 151 के अंर्तगत अदालत में पेश किया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा के अंर्तगत जेल भेज दिया गया।
जिला चिकित्सा अधिकारी ने किया सिद्धार्थ अस्पताल का निरीक्षण
सीहोर। विभिन्न शिकायतो के चलते आज सिद्वार्थ अस्पताल आष्टा का निरीक्षण जिला स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा किया गया। बेरोजगार छात्रों को नर्सिंग कोर्स के बहाने विभिन्न कोर्स को संचालित किए जाने के मामले की शिकायत मंगलवार को जनसुनवाई में अनेकों छात्रों ने की थी जिस पर प्राप्त जानकारी अनुसार गुरूवार को जिला चिकित्सा अधिकारी डी.के. कटारिया आष्टा सिद्धार्थ अस्पताल जांच करने पहुंचे मीडिया ने जब जिला चिकित्सा अधिकारी डी. के . कटारिया ने अस्पताल में क्या कार्यवाही के संबंध में फोन लगाकर जानने का प्रयास किया तो चिकित्सा अधिकारी का मोबाईल नं. 9425993694 पहले तो रिसिव ही नही किया गया।
कॉलेज के विद्यार्थियों से भरी जीप पलटी
भोपाल के 8 घायल, तीन छात्राएं भी शामिल
सीहोर। सोनकच्छ और जमोनिया के बीच गुरुवार की सुबह  जीप पलट जाने से भोपाल के 8 छात्र छात्राएं घायल हो गए जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद भोपाल रेफर कर दिया गया। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार भोपाल के बरखेड़ा पठानी बीएचईएल निवासी राकेश आत्मज डालचंद पाल सहित विजय, सोनू, अमन, अनूप, मंजू, अलका और वर्षा भोपाल से जमोनिया की तरफ जा रहे थे, तभी राकेश ने जीप की रफ्तार पर नियंत्रण नहीं रख सका और श्री मलैया के खेत के समीप वो पलटी खा गई जिससे यह सभी घायल हो गए, 108 की मदद से इन्हें दोराहा अस्पताल लाया गया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद भोपाल के एक निजी नर्सिंग होम के लिए रेफर कर दिया गया। पुलिस द्वारा जीप चालक राकेश के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।
पत्नी ने पति और सास के खिलाफ कराई रिपोर्ट दर्ज
सीहोर। दहेज की मांग को लेकर प्रताडि़त किए जाने के मामले में पति और सास के खिलाफ पत्नी द्वारा प्रकरण दर्ज कराने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार मालवीय नगर आष्टा निवासी भावना मालवीय ने काछीपुरा आष्टा निवासी अपने पति रवि मालवीय , सास सौरभ बाई के खिलाफ मारपीट कर अभद्रता करते हुए दहेज मांगने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस द्वारा भावना मालवीय की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।
जुआ खेलते तीन धराए
सीहोर। ग्राम खड़ी हाट शमशान में जुआ खेलते हुए पुलिस द्वारा तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार सीताराम आत्मज मांगीलाल, शिशुपाल आत्मज नन्नूलाल, अजय आत्मज देवनारायण को जुआ खेलते हुए रंगे हाथो गिरफ्तार करते हुए उनके पास से सत्रह सौ रुपए जब्त किए  है।
कार चालक ने टक्कर मारी
सीहोर। स्थानीय बस स्टैंड के समीप कार चालक ने टक्कर मारकर ग्रामीण को घायल कर दिया। पुलिस के अनुसार कार क्रमांक एमपी 04 सीएच 7602 के चालक ने तेजी व लापरवाही से चलाते हुए बमूलिया निवासी राजाराम आत्मज हरि परमार को घायल कर दिया। पुलिस ने कार चालक के खिलाफ मामला कायम कर लिया है।

महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी तभी देश का समग्र विकास संभव
जन सूचना अभियान के दूसरे दिन हुआ स्व सहायता समूह की सदस्यों का सम्मेलन
'आज की आवाज, बेटी को बचा लो आज... और 'सुनो रे सुनो रे सुनो रे नर- नारी, आई अब बेटी बचाने की बारी..
सीहोर। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में स्व सहायता समूहों का योगदान काफी अहम है। जब तक देश की महिलाएं आत्मनिर्भर नहीं बनेंगी, तब तक देश का समग्र विकास संभव नहीं होगा। यह बात सीहोर जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सुगन बाई मालवीय ने बाल विहार मैदान में आयोजित जन सूचना अभियान के दूसरे दिन स्व सहायता समूह की सदस्यों के सम्मलेन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शिक्षा भी काफी जरूरी है और महिलाओं को बेहतर शिक्षा देने के लिए हमें अथक प्रयास करने होंगे। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पत्र सूचना कार्यालय के सहायक निदेशक एवं नोडल अधिकारी श्री दीपक गणवीर ने कहा कि महिलाएं श्रृष्टि का मूलाधार हैं। उन्होंने कहा कि बेटे और बेटियों के बीच कोई अंतर नहीं है, इसलिए हमें बेटियों की शिक्षा पर ज्यादा जोर देना चाहिए। श्री गणवीर ने सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के विविध पहलुओं से मेले में आईं महिलाओं को परिचित कराया और इसको अमल में लाने का आग्रह किया। सम्मेलन में आईं महिलाओं को संबोधित करते हुए भारतीय डाक विभाग के मीडिया एवं निवेश सलाहकार श्री संजय दुबे ने डाक विभाग की बचत एवं विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताते हुए कहा कि डाक विभाग ने 10 वर्ष तक की बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है, इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से खाता खोला जा सकता है और एक साल  में अधिकतम 1,50,000 रुपये एक वर्ष में जमा कराये जा सकते हैं। इस योजना पर वर्तमान में 9.2 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाता है। सम्मेलन को जिला पंचायत सीहोर के परियोजना अधिकारी श्री सुरेश पंचाल ने भी संबोधित किया और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अत्याचारों को रोकने के लिए बनाए गए विभिन्न कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया। सम्मेलन को सी.आर.सी भोपाल की व्याख्याता अरुणा रविपाटि ने भी संबोधित किया।  क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय ने किया प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की उज्जैन और झाबुआ इकाइयों ने जन सूचना अभियान के दूसरे दिन भी सीहोर जिले के दूर दराज से आए लोगों के बीच सरकार की विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रश्न पूछे। सही उत्तर देने वाले पुरुषों एवं महिलाओं को पुरस्कृत किया गया। इस प्रतियोगिता में उपस्थित लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों ने दी प्रस्तुति जन सूचना अभियान के दूसरे दिन भी गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियां दीं। भोपाल के राज भारती कला संगम और दिलीप मासूम ग्रुप के कलाकारों ने 'आज की आवाज, बेटी को बचा लो आज....Ó  और 'सुनो रे सुनो रे सुनो रे नर- नारी, आई अब बेटी बचाने की बारी....Ó जैसे गीतों के जरिए लोगों को बेटियों को बचाने के लिए प्रेरक संदेश दिया। साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं के समर्थन में लघु नाटिका का प्रदर्शन भी किया। साथ ही इन कलाकारों ने नृत्य नाटिकाओं के जरिए भी मनोरंजक जानकारियां लोगों के बीच पहुंचाई। डाक विभाग ने लगाया आकर्षक स्टॉल जन सूचना मेले में भारतीय डाक विभाग ने मनमोहक स्टॉल लगाया है। इसमें डाक विभाग द्वारा आम जनता को उपलब्ध की जाने वाली समस्त बचत, पेंशन एवं बीमा योजनाओं का मनोहारी प्रदर्शन किया गया है।  विभाग डाक एवं बचत सेवाओं के अलावा प्रधानमंत्री द्वारा चालू की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान कर रहा है। इसके अंतर्गत मात्र 12 रुपये में दो लाख रुपये का बीमा कराया जा सकता है। इसी तरह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में लोगों को बताया जा रहा है। इस योजना में कोई भी 18 से 50 साल का व्यक्ति 330 रुपये में जीवन बीमा करा सकता है। इसके अलावा अटल पेंशन योजना के बारे में भी स्टॉल में जानकारी दी जा रही है। डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा, सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में भी सूचना डाक विभाग के स्टॉल पर आसानी से उपलब्ध है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान 28 फरवरी को डोबी आएंगे
सीहोर। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 28 फरवरी 2016 को सीहोर जिले के ग्राम डोबी आएंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रम शामिल होंगे। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 28 फरवरी को दोपहर 3 बजे हैलीकाप्टर द्वारा बदनावर से प्रस्थान कर 4 बजे ग्राम डोबी आएंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे सायं 5 बजे हैलीकाप्टर द्वारा डोबी से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
पंजीकृत आवेदकों का संपूर्ण अभिलेख पोर्टल पर दर्ज
सीहोर। जिला रोजगार अधिकारी सीहोर श्री विजेन्द्र बिजोलिया ने बताया कि जिला रोजगार कार्यालय सीहोर द्वारा पंजीकृत आवेदकों का संपूर्ण अभिलेख रोजगार प्रभाग के वेब पोर्टल डव्ल्यू डव्ल्यू  डव्ल्यू  डॉट एमपी रोजगार डॉट जीओव्ही डॉट इन पर दर्ज किया जा चुका है। जो आवेदक अपने यूसर आईडी व पासवार्ड के द्वारा देख सकते है। यदि आवेदक को कोई कठिनाई है तो समस्या निवारण हेतु जिला रोजगार अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।
समुदाय को लेकर करेगें सम्पूर्ण स्वच्छता पर कार्य
4 ग्राम पंचायतो में 158 अधिकारियों को मिली सीएलटीएस की टे्रनिंग
बधाई हो ! आपने गंदगी फैलाई
सामूहिक शर्म पैदा कर ग्रामवासियो को शौचालय अपनाने के लिए प्रेरित करने की विधि बताई
सीहोर। कलेक्टर डा. सुदाम खाडे ने बुधनी विकास खण्ड को खुले मे शौच मुक्त करने के बाद जिले के शेष विकास खण्डो को खुले मे शौच से मुक्त कराते हुये जिले को वर्ष 2016 में सम्पूर्ण स्वच्छता दिलाने के लिए अपनी प्रतिबद्वता कार्यशाला मे जाहिर करी। उक्त कार्य के लिए डा. खाडे ने जिले के 158 आला अधिकारियो को खुले मे शौच मुक्त ग्राम पंचायत बनाने के लिए तैनात किया है। ग्रामवासियो, महिलाओ, विद्यार्थियो तथा बच्चो के साथ ग्राम पंचायत के वरिष्ठजनो के सहयोग से समुदाय को प्रेरित करते हुये सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम से जोडकर कार्य करने के लिए सीएलटीएस का प्रशिक्षण अधिकारियो को व्यवहारिक रूप से ग्राम पंचायतो में दिया गया। बधाई हो ! आपने गंदगी फैलाई समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता के प्रशिक्षण के दौरान धवोटी ग्राम पंचायत के ग्रामवासियो ने गावं के सबसे गंदे स्थान को दिखाया और वहां रहने वाले रहवासियो को बधाई दी की आपने गंदगी को अपनाया। सामूहिक शर्म पैदा कर ग्राम वासियो को शौचालय अपनाने के लिए प्रेरित करने की विधि प्रशिक्षण में बताई गई। 158 अधिकारियों को मिली सीएलटीएस  की टे्रनिंग  अधिकारियों को सीएलटीएस केे लिए विकास खण्डवार ग्राम पंचायतों में ले जाकर समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता सीएलटीएस का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा. आर.आर. भोसले ने सीहोर विकास खण्ड की धवोटी ग्राम पंचायत में अधिकारियो के साथ उपस्थित होकर ग्रामवासियो के साथ सीएलटीएस का प्रशिक्षण प्राप्त किया। समर्थन संस्था की सुश्री संतोषी तिवारी ने विकास खण्डवार जनपद पचायत सीहोर की ग्राम पंचायत धबोटी, में अधिकारियो को सीएलटीएस की वारीकिया व्यवहारिक प्रयोग का प्रशिक्षण दिया। इसी प्रकार इछावर की बिछोैली, आष्टा बमूलिया खीची तथा नस.गंज के रफीकगंज में अधिकारियों को समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता (सीएलटीएस) का प्रशिक्षण दिया गया।
पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का होगा वार्षिक मूल्यांकन
पाँचवीं और आठवीं का मूल्यांकन 26 मार्च से
सीहोर। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा पहली से आठवीं कक्षा तक की प्रारंभिक कक्षाओं के वार्षिक मूल्यांकन की तिथियाँ घोषित कर दी गयी हैं। कक्षा 5 एवं 8 का वार्षिक मूल्यांकन 26 मार्च से 4 अप्रैल तक सुबह 8 से 11 बजे तक किया जायेगा। कक्षा 1 से 4 और कक्षा 6 एवं 7 का वार्षिक मूल्यांकन 4 से 12 अप्रैल तक सुबह 1130 से 2.30 बजे तक होगा। उज्जैन जिले में सिंहस्थ के कारण कक्षा एक से 8 तक की सभी कक्षाओं का वार्षिक मूल्यांकन 26 मार्च से 4 अप्रैल तक किया जाएगा। प्रारंभिक कक्षाओं के वार्षिक मूल्यांकन की तिथियाँ और विस्तृत निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर भी देखे जा सकते हैं।
राज्य ओपन स्कूल आनलाईन परीक्षा फार्म 4 मार्च तक भरे जायेंगे
सीहोर। म0प्र0 राज्य ओपन स्कूल द्वारा सत्र 2016 में कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं परीक्षा के लिए आनलाइन परीक्षा फार्म 04 मार्च 2016 तक आईसेक्ट सेंटर से भरे जा सकते हैं।
छात्र -छात्राओं को लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की जानकारी दी
असुरक्षित स्पर्श का विरोध कर अपने माता पिता को बताए
चाईल्ड लाईन 1098, महिला हेल्प लाईन 1090, पुलिस डायल 100 की मदद करें हासिल
सीहोर। लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 के बारे मे जानकारी देने हेतु जिले के ग्राम पंचायत जमोनिया तालाब स्थित छात्रावास मे कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे जिला महिला सशक्तिकरण सीहोर के परामर्शदाता सुरेश पांचाल, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती शशि राठौर, श्रीमती गीता राठौर, अधीक्षिका आदि के साथ छात्रावास एवं विद्यालय के छात्र छात्राऐ उपस्थित थें। सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरूआत छात्रावास की बालिकाओं द्वारा सरस्वती वंदना से की गई। इसके पष्चात सभी प्रतिभागीयों को ब्रोषर पम्प्लेट आदि वितरित किये गये।  परामर्शदाता सुरेष पांचाल ने लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 के बारे मे जानकारी देते हुए बताया की यह अधिनियम 0 से 18 वर्ष तक की आयु के बालक बालिकाओं को लैेंगिक अपराधों से सुरक्षा प्रदान करता है। बालकों के शरीर के चार भाग (मुंह, छाती, टांगो के बीच एवं पिछले हिस्से नितम्ब) पर केवल माता पिता ही छु सकते है। एवं डाक्टर भी माता पिता के सामने ही छु सकता है। अन्य कोई छुता है तो वह असुरक्षित स्पर्श है, इसका विरोध करें, अपने माता पिता को बताए। साथ ही चाईल्ड लाईन 1098, महिला हेल्प लाईन 1090, पुलिस डायल 100 आदि के बारे मे भी विस्तार से जानकारी दी। श्रीमती शशि राठौर द्वारा लैंगिक अपराध के प्रकार, सजा व एक्ट के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई एवं पीडिता को किस प्रकार से न्याय मिले व शासकीय इकाईयां जैसे विषेष किषोर पुलिस इकाई, बाल कल्याण समिति, किषोर न्याय बोर्ड, आदि किस प्रकार से आपकी सहायता करेंगी आदि के बारे मे भी जानकारियां प्रदान की। कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों द्वारा विषय से संबंधित प्रश्न भी पूछे गये जिनका उत्तर भी अतिथियों द्वारा दिया गया। 
मुख्यमंत्री जिला स्वरोजगार सम्मेलन में शामिल होंगे प्रभारी मंत्री कल
सीहोर। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र सीहोर के महाप्रबंधक ने बताया कि 26 फरवरी,2016 को दोपहर 12 बजे बाल विहार मैदान सीहोर में विधायक श्री सुदेश राय की अध्यक्षता में आयोजित मुख्यमंत्री जिला स्वरोजगार सम्मेलन में प्रदेश के राजस्व एवं पुनर्वास तथा प्रभारी मंत्री सीहोर श्री रामपाल सिंह मुख्य अतिथि के रूप में तथा आष्टा विधायक श्री रणजीत सिंह गुणवान, इछावर विधायक श्री शैलेन्द्र सिंह पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला बरेठा तथा नगरपालिका सीहोर अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।
सैकड़ों आशा-ऊषा कार्यकर्ता भोपाल रवाना
15 हजार वेतन व अन्य लंबित मांगों को लेकर भोपाल में होगा प्रदर्शन
सीहोर। स्थानीय नदी चौराहे पर सुबह से आशा-ऊषा कार्यकर्ता भारी संख्या में इकट्ठा होना प्रारंभ हो गई । आशाओं की सह संयोजिका श्रीमती ममता राठौर, रीना राठौर, चिन्ता चौहान, सुनीता ने पहले अपनी मांगों को लेकर न्यूनतम वेतन 15 हजार करना होगा, आशाओं को सरकारी कर्मचारी घोषित करो, श्रम कानूनों के मुताबिक न्यूनतम वेतन तत्काल लागू करो, रूकी हुई प्रोत्साहन राशि तत्काल जारी करो, डॉंट-डपट-तानाशाही व्यवहार बंद करो, सभी सामाजिक सुरक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करो, बंधुआ मजदूरी जैसा व्यवहार बंद करो, इंक्लाब जिन्दाबाद आदि आदि नारों से नदी चौराहा गुंजायमान कर दिया । यूनियन के जिला संयोजक राजीव कुमार गुप्ता ने आंदोलित आशाओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश में सभी कार्य सेवा कार्य हैं फिर मंत्री अफसर कर्मचारियों को भरपूर वेतन दिया जाता है । आशाओं को सेवा कार्य का हवाला देकर बेतहाशा शोषण किया जा रहा है । पहले मंत्री अफसर अपनी तनखा छोडें अन्यथा आशाओं को तत्काल वेतना देना प्रारंभ किया जाए । सरकार उद्योगपतियों को लाखों करोड़ की टैक्सों में छूट दे रही है लेकिन अपनी निरीह आशाओं के लिए कुछ भी नहीं है । अब यह चलेगा नहीं ।  सैकड़ों की संख्या में आशाएं जयघोष करती हुई भोपाल रवाना हुई । इनमें प्रमुख रूप से रेखा विश्वकर्मा, उर्मिला, बबीता, रेशम, ऊषा, लक्ष्मी, मीना, संगीता, रानी, कृष्णा, सरोज, रूक्मणी, ममता, रीना, ललिता, सुनीता वर्मा, निशा, शकीला, सुनीता, मधु, कमला, भूरी बी, संतोषी, रानी, धुलिया, लल्ली परमार, ममता पाटीदार, लता, शीला, बबीता, बबली, राजकुमारी, हेमलता, पद्मा, सुलोचना, गोदावरी, बसकन्या, कान्ता, रीना, ज्योति, राधा, रानी, अंजु यादव,अंजु सोनी, उर्मिला, रामसभा, पवित्रा, रेखा, पुष्पा, आदि शामिल थीं ।
पंचायत सचिव/सहायक सचिव संगठन को मिल रहा है अन्य संगठनों का समर्थन
कल विधायक को सौपेंगे ज्ञापन
सीहोर । चल रही अनिश्चत कालीन हड़ताल के आज तीसरे दिन अध्यापक जिला संवर्ग एवं जिला संविदा अध्यापक संघ के पदाधिकारियों द्वारा धरने में सम्मिलित होकर अपना समर्थन दिया। जिला अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष विश्वजीत त्यागी, जिला कोषाध्यक्ष जागेश्वर भगत के संगठन के पदाधिकारियों द्वारा हड़ताल में सम्मिलित होकर लिखित रुप से भी समर्थन दिया एवं जिला संविदा अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष सतीष त्यागी, ब्लाक अध्यक्ष संजय सक्सेना, अनिल नरोलिया, मनोज बलभद्र द्वारा भी पंचायत सचिव एवं सहायक सचिव की मांगों को लेकर अपना भरपूर समर्थन दिया। कल सीहोर विधायक माननीय सुदेश राय को 12 सूत्रीय मांंगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जावेगा एवं सचिव एवं सहायक सचिव की मांगों को लेकर अन्य कर्मचारी संगठन समर्थन हेतु उपस्थित होगें।  उपस्थित सदस्यों में ओमप्रकाश शर्मा, महेश राठौर, विजय त्यागी, अखिलेश मेवाड़ा, घनश्याम मेवाड़ा, लखन ठाकुर, दुर्गाप्रसाद राठौर, राजेन्द्र त्रिपाठी, अनिल वर्मा, चंपालाल परमार, बीरवल परमार, जितेन्द्र मेवाड़ाहरिश दांगी, हरिश जोशी, दयाराम गुर्जर, राधेश्याम मीणा, उर्मीला जैन, सरीता नागर, सत्यप्रकाश समादिया आदि अनेक साथीगण धरना स्थल पर मौजूद रहे।
टेगौर स्कूल में रंगारंग कार्यक्रम के साथ मनाया वार्षिक उत्सव
सीहोर। दीपक गणवीर, प्रेमचन्द गुप्ता, सहायक निदेशक पत्र सूचना कार्यालय भोपाल भारत सरकार के मुख्य अतित्य आर के बागरें उत्कृष्ट प्राचार्य की अध्यक्षता एवं प्रधान अध्यापक रागगोपाल सेन के नेतृत्व में शा मा शा टैगौर सीहोर का वार्षिक उत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह छात्र छात्राओं के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ संपन्न हुआ इस अवसर पर अतिथियों पुरस्कार देकर क्रीणा प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के इनाम वितरित कर सम्मानित किया। अतिथियों का पुष्पमाला से स्वागत टैगौर मा.शा.के प्रभारी प्रात अध्यक्ष रामगोपाल ने किया सभी अतिथियों ने अपने उद्वोधन में कार्यक्रम की सराहना करते हुए विद्यालय के स्टाफ को बधाई प्रेषित कर छात्र छात्राओं को शुभकामनाऐं दी कार्यक्रम में हाईस्कूल से रश्मि सक्सेना, अंजूषा साहू, रेणु दुबे, विशेष रूप से उपस्थित रही। सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्राओं के सामूहिक एवं एकल नृत्य शिक्षिका अनीता गुप्ता, इन्द्रा माथुर, कृष्णा आसथाया के निर्देशन में किया। इसकी सभी ने सराहना की कार्यक्रम में शिक्षिका शशी निगम, ताजवर सुल्तान, सावित्री, पदमाजोशी, सुनीता भावसार, संतोष राठी, किरण शर्मा, सुभाष त्यागी, रंजना चौहान, साईन सुल्तान का सराहनीय सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन प्रभारी प्रधानाध्यापक रामगोपाल सेन एवं आभार प्रदर्शन शिक्षिका शशि निगम ने माना।
भाजपा में आ रही स्वार्थी कांग्रेसियों की बाढ़ - राधेश्याम भावसार
जो कांग्रेस के नहीं हुए वे भाजपा के क्या होंगे?
सीहोर। जिले के वरिष्ठ भाजपा नेता पत्रकार राधेश्याम भावसार ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि जब से केन्द्र से लेकर राज्यों में कांग्रेस की सरकारों के पतन के बाद भाजपा पार्टी सत्ता में आई हैं, तब से लेकर आज तक जो लोग कांगे्रस के सच्चें सिपाही होने का दावा करने वाले स्वार्थी एवं मतलब परस्त कांग्रेस के नेताओं के साथ साथ छुट भईया कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मतलब नहीं निकल पाने के कारण सत्ताधारी भाजपा में मानों इनकी धीरे-धीरे बाढ़ सी आ चली है। जबकि यही स्वार्थी और मतलब परस्त नेताओं कार्यकर्ताओं कांग्रेस में रहकर आपकों फूले नहीं समाते थे। लेकिन बड़े आश्र्चय का विषय तो यह भी है कि भाजपा के कर्णधार नेता सब कुछ जानते हुए भी सत्ता सुख में सब कुछ भूल से जा रहे हैं, और भारतीय जन संघ से लेकर वर्तमान भाजपा से जुडे नेता और कर्मठ कार्यकर्ताओं दर किनार कर अपनों को भूल कर दूसरों को गले लगाते जा रहे हैं। जो कि यही स्वार्थ और मतलब परस्त कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता कांग्रेस की तर्ज पर भाजपा की सत्ता चली जाने के बाद पुन: कांग्रेस का दामन थामनें से नहीं चूकेगें, और फिर वही पुराना राग भाजपा को कोसने से भी बाज नहीं आयेगें। जो कि भाजपा के लिये दुखदायी साबित होगा। और कांग्रेस का नहीं हुआ वह भाजपा का क्या होगा, यह एक गंभीर सोचने का विषय है।
सासंद प्रतिनिधि के दिशा निर्देश पर कांग्रेस नेताओं ने उठाई आपति
मछली बाजार से व्यवसाइयों को हटाया तो विरोध की चेतावनी
सीहोर । प्रदेश कांग्रेस सचिव राहुल यादव की और से प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए मेहफूज बंटी ने कहा है कि हाल ही में सांसद प्रतिनिधि द्वारा सीहोर नगर में नगर की शासकीय भूमि पर जगह जगह माल व दुकाने निर्माण करनी की खबरे समाचार पत्रो में प्रमुखता से छपी थी जिसकी कांग्रेस पार्टी घोर निंदा करती है। उनका यह कार्य संविधान विरोधी है इन्होंने कहा है कि मछली बाजार से व्यवसाइयों को उनके स्थान से हटाया गया तो सीहोर के  कांग्रेस जन चुप नही बैठेगें । सासंद प्रतिनिधि पर नपा के अधिकारों का दुरूपयोग करने पर उचित कार्यवाही की मांग करने वालों में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा, के के गुप्ता, सीताराम भारती, लक्ष्मण यादव, आजम लाला, सानू लाला, मुकेश यादव, नरेन्द्र यादव, लोकेन्द्र वर्मा शामिल है।
समाज सेवा से होता है व्यक्तित्व विकास-आरके बांगरे
सीहोर । स्थानीय आरएके कृषि महाविद्यालय सीहोर द्वारा आयोजित एनएसएस 7 दिवसीय विशेष शिविर ग्राम गुड़भेला में मुख्य अतिथि आरके बांगरे उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य द्वारा ज्ञान की देवी माँ सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समापन अवसर पर एनएसएस कार्यक्रमाधिकारी डी.के.रैदास द्वारा 7 दिवसीय विशेष शिविर का कृतिवेदन विस्तार पूर्वक प्रस्तुत किया, जिसमें गांव में एनएसएस स्वयं सेवक छात्रों द्वारा स्वच्छता, बेटी बचाव, रक्तदान का महत्व, पॉलिथीन उन्मूलन, जल संरक्षण, एड्स रोको जागरुकता, साक्षरता आदि पर रैली एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये गये। एनएसएस के माध्यम से ही छात्रों का व्यक्तित्व विकास होता है। साथ ही छात्रों को बताया कि इससे जुड़कर ही समाज और राष्ट्र की सेवा की जा सकती है, क्योंकि आज के युवाओं में ऊर्जा की कमी नहीं है। उक्त विचार एनएसएस विशेष शिविर के समापन अवसर पर आरके बांगरे प्राचार्य उत्कृष्ट स्कूल सीहोर द्वारा कही गई। इस अवसर पर उत्कृष्ट स्कूल के कार्यक्रमाधिकारी डी.के.राय, वरिष्ठ स्वयं सेविका मेघा परमार, सुरेश मेवाड़ा, विजय दोहरे, डॉ. बी.के.शर्मा, प्रधानाध्यक सत्यनारायण शर्मा, जगदीश वर्मा, जनशिक्षक एवं सी.एस.वर्मा आदि शामिल थे। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बेटी बचाव अभियान की जानकारी शिविर में भाग लेने वाले छात्रों द्वारा छटवे दिन स्कूल परिसर में बेटी बचाव से संबंधित नुक्कड़ नाटक  प्रस्तुत किया गया जिसमें कृष्णा पुष्पे, राधा कासन्या, हेमलता लवंशी, श्रद्धाकोचले, सेलजा गोस्वामी आदि छात्राओं द्वारा किया गया। अतिथियों द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र एवं मेडल द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन छात्र शुभम कीर द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में छात्र पवन गुर्जर, राहुल, चंद्रपाल राजपूत दीपक मीणा, पवन चौकसे, अर्पिता सिंह, साधना परमार, अंजली सिंह, दीपशिखा अचाले, पूजा यादव, जया मिश्रा आदि  उपस्थित थे।
राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए उठाए इछावर क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दे
सीहोर।  इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल द्वारा महामहिम राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए कहा कि म.प्र.शासन जो कि बार-बार ग्राम पंचायत के जीर्णोद्धार की बात कर रहे हैं, ग्राम पंचायतों को पंच परमेश्वर के माध्यम से 5-5 लाख रुपयों की राशी प्रतिवर्ष ग्राम पंचायतों को वितरित की जाती है व ग्राम पंचायतों में लगभग 2 से 3 गांव रहते ही हैं। एक तरफ म.प्र. शासन कह रहा है कि गांव में नाली निर्माण, सीमेंट कांक्रीट रोड एवं स्वच्छता के लिये बार-बार पंचायतों को निर्देशित किया जाता है लेकिन यह राशि ग्राम पंचायतों के लिये पर्याप्त नहीं है, इस बात को इछावर विधायक श्री पटेल ने विधानसभा में चर्चा के दौरान इस मुद्दे को उठाया, इस विषय में श्री पटेल ने शासन से ग्राम पंचायत की राशी बढ़ाने की मांग की चर्चा के दौरान श्री पटेल ने जिले में किसानों को जो मुआवजा राशि कम वितरित हुई उस मुद्दे को उठाया जो मुआवजा राशि शाासन के द्वारा दी गई है वह ऊट के मुहं में जीरे के समान है ,श्री पटेल क्षेत्र की सिचाई की समस्या को लेकर भी सदन में मुद्दा श्री पटेल ने सदन को यह अवगत कराया कि हमारे क्षेत्र कोलार व कुलास नदी जो कि भोपाल के पीने के पानी समस्या को दूर करते हैं, लेकिन खास कर हमारे विधानसभा क्षेत्र के किसान गण पीने के एवं सिचाई से दूर है। नर्मदा, पार्वती को जोडऩे की बात भी श्री पटेल विधान सभा को अवगत कराया। स्कूलों के भवनों की भी मांग रखी, डॉ. की कमी के मामले को भी सदन में रखा।
सीएमओ और सहायक यंत्री ने किया दौरा
आष्टा। वार्ड क्रमांक 17 आचार्य नरेन्द्र देव वार्ड में स्वच्छता अभियान जोरो पर है युवा पार्षद नरेन्द्र कुश्वाह के आग्रह पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी के.एल.सुमन एवं सहायक यंत्री शेख हनीफ खान ने अपने दल बल के साथ वार्ड का दौरा किया। इस दौरान पार्षद नरेन्द्र कुश्वाह ने वार्डवासियो के मध्य समस्या से रूबरू करवाया। नवनिर्मित आगनवाडी के समक्ष कचरे की समस्या काफी विशाल व असाध्य है वहा जे.सी.बी के माध्यम से सफाई करने का   प्रयास किया गया। नालियो की साफ सफाई, बिजली के खम्बो, हेडपम्प की मरम्मत का कार्य जारी है।
सफाई व्यवस्था में सुधार लाने पर कर्मचारियों को परमानेंट करने का वादा 
सफाई कर्मचारियों की समीक्षा बैठक में दिये निर्देश, जो काम पर नहीं आयेगा उस पर होगी कार्यवाही
सीहोर । सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के प्रयासों के क्रम में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने नगर पालिका में लगे समस्त सफाई कामगारों की एक वृहद समीक्षा बैठक ली। जिसमें नगर में सफाई व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली गई तथा सफाई कार्य के लिये आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। बैठक में कुछ सफाई कामगारों की अनुपस्थिति को लेकर भी गंभीरता पूर्वक बातचीत हुई और उनकी सूची बनाये जाने के निर्देश अध्यक्ष महोदय ने दिये। बैठक में जब अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने सभी से कहा कि आप लोग ईमानदारी से सफाई कार्य करें हम आपके लिये प्रदेश सरकार से आपको परमानेंट कराने के लिये प्रयास शुरु कर रहे हैं तो सभी कर्मचारियों ने जोरदार ताली बजाकर इसका स्वागत किया। पार्षदों से मिलायें तालमेल  परिषद सभागार में आयोजित सफाई समीक्षा बैठक में नगर की सफाई व्यवस्था के प्रति संवेदनशील नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने सफाई कामगारों से खुलकर बातचीत की। उन्होने कहा कि नगर की सफाई व्यवस्था में पिछले कुछ दिनो से लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। लेकिन इसके बाद भी कुछ जगह से शिकायतें आ रही हैं। उन्होने सभी सफाई कामगारों और दरोगाओं से कहा कि वह परिषद के सम्मानीय वार्ड के पार्षदों से तालमेल बैठाकर रखें ताकि सफाई व्यवस्था सुधर सके। उन्होने समझाते हुए कहा कि आप लोग सफाई करते भी हैं और यदि जनता संतुष्ट ही नहीं होगी तो फिर ऐसी सफाई का क्या मतलब। इसलिये आप लोग तालमेल के साथ काम करें।  जो काम नहीं करेगा उस पर होगी सख्त कार्यवाही परिषद की बैठक में कुछ सफाई कामगारों ने यह शिकायत करी कि हम तो काम पर आते हैं लेकिन दूसरे कई ऐसे हैं जो काम पर ही नहीं आते। इस पर नगर पालिका अध्यक्ष  श्रीमति अरोरा ने स्पष्ट और सख्त लहजे में कहा कि अब आदत बदलना पड़ेगी। हमें भी लगातार शिकायतें मिल रही हैं उन्होने सफाई व्यवस्था अधिकारी अमित यादव को निर्देश दिये कि जो सफाई कर्मी काम पर नहीं आता उसका वेतन काटा जाये और उसकी सूची बनाई जाये। ताकि ऐसे लोगों पर सख्त कार्यवाही की जाये,सबको करायेंगे परमानेंट सफाई समीक्षा बैठक के दौरान सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा ने सभी सफाई कामगारों को आश्वासन दिया कि अध्यक्ष की इच्छा है कि सभी सफाई कामगार परमानेंट किये जायें। इस संबंध में परिषद की बैठक में प्रस्ताव भी पास किया जायेगा और मुख्यमंत्री जी से भी इस संबंध में मांग करेंगे कि आप सभी को परमानेंट किया जाये। इस पर सभी सफाई कामगारों ने जोरदार ताली बजाकर अध्यक्ष व सांसद प्रतिनिधि का अभिनंनदन किया।  सबको मिलेगी ड्रेस और सामान नगर पालिका अध्यक्ष ने सफाई व्यवस्था अधिकारी अमित यादव को निर्देश दिये कि सभी सफाई कामगारों को सफाई से संबंधित यूनिफार्म, हाथों में ग्लब्स, नई कचरा गाड़ी और उन्नत किस्म के औजार व झाड़ू दिये जायें इसकी व्यवस्था करें और प्रस्ताव बनायें ताकि किसी को परेशानी नहीं आये।
वीरेन्द्र राठौर के निधन पर श्रद्धांजलि 
सीहोर । नगर पालिका परिषद में वार्ड क्रमांक 9 की पार्षद श्रीमति हेमलता राठौर पत्नि श्री दीपक राठौर के ससुर श्री वीरेन्द्र राठौर के असामायिक निधन पर श्रद्धांजली सभा का आयोजन किया गया। नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा और सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा की उपस्थिति में आयोजित श्रद्धांजली सभा में दो मिनिट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की गई। स्वर्गीय श्री वीरेन्द्र राठौर जी उम्र 70 विगत कुछ दिनो से अस्वस्थ थे। आप जगन्नाथ सिंह राठौर के पुत्र थे जबकि पार्षद हेमलता पत्नि दीपक के ससुर थे। श्री राठौर की असामायिक वैकुंठवास पर नगर पालिका परिषद में एक श्रद्धांजली सभा आयोजित की गई। जिसमें सभी वार्ड के पार्षद बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। साथ ही नगर पालिका के अधिकारी और कर्मचारी इस अवसर पर उपस्थित रहे। परिषद ने दो मिनिट का मौन रखकर दिवगंत आत्मा की शांति के लिये परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना की । इस अवसर पर पार्षद श्री कमलेश राठौर, मनोज राय, धर्मेन्द्र, कांता बाई, संध्या जैन, प्रीति सक्सेना, हरशा कटारिया, दिनू कटारिया, विजेन्द्र परमार, ललित भारद्वाज, नमिता राठौर, नरेन्द्र खंगराले, राजेश यादव, अर्जुन राठौर, सुनीता शाक्य, अनीता राठौर, गोपाल बिसोरिया, राखी ताम्रकार, शकुंतला सोलंकी, आकाश रोहित, मनोज गुजराती, विशाल राठौर, राम प्रकाश चौधरी, नीता यादव, सोदार बाई, साजिद शाह, बबीता सलूजा, वीरेन्द्र सलूजा, ओम प्रकाश शर्मा, सत्यनारायण वारिया, इशरत पहलवान, तबस्सुम, शबनम बेग, आरिफ पहलवान, कपिल कुशवाह, मांगीलाल कुशवाह आदि उपस्थित थे।
समाजिक कार्यकर्ता के साथ हुई मारपीट की शिकायत का सीएम हेल्प लाइन पर भी असर नहीं
आष्टा। गा्रम पंचायत बड़घाटी में समाजिक कार्यकर्ता बलवान सिंह ठाकुर के साथ की गई मारपीट पर पुलिस ने कोई कार्यावाही नही की उल्टा बलवान ंिसह के भाई उदय सिंह पर प्रकरण बना दिया बलवान सिंह को भी आये दिन जान से मारने की धमकी दी जा रही है। सामाजिक कार्याकर्ता बलवान ठाकुर ने मीडिया को बताया कि सीएम हेल्प लाईन से भी मदद नही मिल रही, सीएम हेल्पलाईन पर शिकायत का निराकरण बिना जॉच किये ही और बिना बात किये निराकरण कर दिया गया जिससे सीएम हेल्प लाईन का दुरूपयोग किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा पुरस्कृत सामाजिक कार्याकर्ता की रिपोर्ट पर कार्रवाई नहीं होना आश्चर्य का विषय है, बलवान सिंह ठाकुर ने मंत्री लाड ंिसंह आर्य को भी विगत दिनो एक लिखित में शिकायत की गई है।
शासकीय सेवक अब अपना डाटा ऑनलाइन देख सकेंगे
मध्यप्रदेश शासन के अधिकारी और कर्मचारी कोषालय संबंधी अपना डाटा ऑनलाइन देख सकेंगे। मध्यप्रदेश कोष एवं लेखा की वेबसाइट www.mptreasury.org पर 'आई.एफ.एम.आई.एस. एम्पलाई सर्च'' शीर्षक लिंक से कर्मचारी अपना डाटा जान सकेंगे। कोष एवं लेखा द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार िकया जा रहा है। इसमें आहरण एवं संवितरण अधिकारियों द्वारा शासकीय सेवकों का विवरण (डाटा) सत्यापित किया गया है। शासकीय सेवक सर्च करते समय अपने विभाग और जिला का नाम अंकित कर एम्पलाई कोड से विवरण देख पायेंगे। शासकीय सेवक इस विवरण में किसी सुधार के लिये अपने आहरण-संवितरण अधिकारी से शिकायत कर सकेंगे। एप्लीकेशन खोलने में दिक्कत होने पर शासकीय सेवक टोल-फ्री नम्बर 18001028244 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
3-ईएमई सेंटर बैरागढ़ में खुलेगा आईटीआई
तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता ने दिया एफिलियेशन सर्टिफिकेट
बैरागढ़ स्थित 3 ईएमई सेंटर में आईटीआई संचालित होगा। इसमें सैनिकों को मोटर मेकेनिक की ट्रेनिंग दी जायेगी। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कर्नल श्री एस.के. यादव को कौशल विकास विभाग का एफीलियेशन सर्टिफिकेट प्रदान किया। देश में इस तरह का प्रयोग पहली बार मध्यप्रदेश में हो रहा है। ईएमई सेंटर में संचालित होने वाली आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा कौशल विकास विभाग द्वारा ली जायेगी। आर्मी द्वारा माँग करने पर विभाग द्वारा ट्रेनर्स उपलब्ध करवाने के साथ ही उनको भोपाल की आईटीआई में भी विशेष प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने सेना में भर्ती के लिए आईटीआई की डिग्री को मान्यता देने के संबंध में जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में रक्षा मंत्री से भी चर्चा करेंगे। इससे पूरे देश में आईटीआई उत्तीर्ण विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। इस दौरान प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्री संजय सिंह, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री के.के. सिंह, संचालक कौशल विकास श्री एम. सिबि चक्रवर्ती, ले. कर्नल श्री विजय भट्ट, मेजर श्री के.एन. सिंह और मॉडल आईटीआई भोपाल के प्राचार्य श्री सुनील देसाई उपस्थित थे।
मेसर्स टीसीएस के साथ विवादित बिन्दुओं के निराकरण के लिये समिति गठित
समिति 15 अप्रैल को सौंपेगी अपनी रिपोर्ट
राज्य शासन ने विद्युत वितरण कम्पनियों और एम.पी. पॉवर मेनेजमेंट कम्पनी के अनुरोध पर आई.टी. कमेटी फॉर टीसीएस इश्यूज के नाम से एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति टीसीएस के साथ विवादित बिन्दुओं के समाधान के लिये कार्य करेगी। समिति में सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग श्री मनीष रस्तोगी, प्रबंध संचालक एम.पी. पॉवर मेनेजमेंट कम्पनी एवं अध्यक्ष वितरण कम्पनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेप-आई.टी. श्री एम. सेलवेन्द्रन और प्रबंध संचालक मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी श्री विवेक पोरवाल को शामिल किया गया है। सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी समिति के अध्यक्ष और प्रबंध संचालक मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी समिति के समन्वयक होंगे। समिति 15 अप्रैल, तक राज्य शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
तीसरे दिन भी जारी रही हड़ताल , खेड़ापति सरकार को दिया ज्ञापन

आष्टा। प्रान्तीय संगठन के आव्हान पर म0प्र0 पंचायत सचिव , सहा. सचिव एवं मनरेगा कर्मचारी अधिकारी संयुक्त रूप से अनिष्चितकालीन हड़ताल पर चले गए है एवं पंचायतो में तालाबन्दी कर दी गई है जिससे शासन की समस्त योजनाएं ठप हो गई है। ब्लाक अध्यक्ष सचिव संगठन श्री लक्ष्मीचन्द वर्मा एवं ब्लाक अध्यक्ष सहा. सचिव संगठन रविन्द्र राजपूत ने बताया  कि जब तक हमारी मांगो का निराकरण नहीं होगा , तब तक मध्यप्रदेष की समस्त पंचायतो का काम ठप रहेगा और 28 फरवरी को भोपाल में विषाल धरना प्रदर्षन किया जाएगा एवं उसके पष्चात मांगे पूरी नहीं होती है तो समस्त मध्यप्रदेष में उग्र आंदोलन किया जावेगा जिसके लिए शासन स्वयं जिम्मेदार रहेगा।हड़ताली कर्मचारियों में प्रमुख रूप से सचिव संगठन ब्लाक अध्यक्ष लक्ष्मीचन्द्र वर्मा, सहा. सचिव संगठन ब्लाक अध्यक्ष  रविन्द्र राजपूतबनेसिंह मेवाड़ा, सुरेन्द्र ठाकुर, राजेष मेवाड़ा , प्रेमसिंह मुगली, धर्मेन्द्र वर्मा, राजेन्द्र वर्मा, अनिल मालवीय, रामसिंह मालवीय, लोकेन्द्र ठाकुरमनोहर मेवाडा, संजय जावरिया, सद्दाम खान, लखनसिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

0 comments: