यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, February 17, 2016

चाक चौंबद व्यवस्थाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सीहोर के शेरपुर में आएंगें सीहोर बना शेरपुर शेरपुर बना मोदी नगर

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 17 february 2016
कृषि कर्मण पुरस्कार 2013-14 की ट्रॉफी शेरपुर में प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री को सौंपेंगे
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की होगी शुरूआत
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी किसान मित्र एवं किसान हितैषी सम्मान से होंगे सम्मानित
समारोह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, सामाजिक न्याय मंत्री श्थावरचंद गेहलोत प्रदेश भाजपाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान भी उपस्थित रहेंगे
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 18 फरवरी को सीहोर जिले के शेरपुर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का औपचारिक लोकार्पण करेंगे। उल्लेखनीय है कि किसानों को फसल क्षतिग्रस्त होने पर कम प्रीमियम पर अधिक बीमा राशि मिले, इसके लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बनायी गयी है। प्रदेश को यह गौरव प्राप्त हुआ है कि प्रधानमंत्री इस योजना की शुरूआत मध्यप्रदेश से कर रहे हैं। समारोह में कृषि कर्मण पुरस्कार 2013-14 की ट्रॉफी प्रधानमंत्री श्री मोदी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन और मुख्य सचिव को सौंपेंगे। समारोह में विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह, इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत एवं सांसद और प्रदेश भाजपाध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चौहान भी उपस्थित रहेंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 1.30 बजे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सीहोर जिले के शेरपुर में आयोजन-स्थल पर पहुँचेंगे। किसान महा-सम्मेलन में प्रधानमंत्रीजी का किसानों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिये जाने पर मध्यप्रदेश सरकार की ओर से उन्हें किसान मित्र एवं किसान हितैषी सम्मान दिया जायेगा। कार्यक्रम में 3 कृषक को स्वाइल हेल्थ-कार्ड वितरित किये जायेंगे। खरीफ-2015 के फसल बीमा का लाभ 3 कृषक को दिया जायेगा।
चाक चौंबद व्यवस्थाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सीहोर के शेरपुर में आएंगें
सीहोर बना शेरपुर शेरपुर बना मोदी नगर
सुबह 8 बजे अधिकारियों कर्मचारियों को पहुंचना जरुरी
चौ तरफा चौकसी का आलम, बेरीकेट्स लगाए गए
सीहोर।  चाक चौंबद व्यवस्थाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सीहोर के शेरपुर में आएंगें शहर के निकट शेरपुर स्थित ग्राम में किसान महासम्मेलन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। आज प्रशासनिक अमला अंतिम रुप प्रदान करता नजर आया।  प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान किसानों की भारी उपस्थिति की संभावना को देखते हुये हॉइवे के दोनो और लगभग 35 पार्किग स्थल चयनित किये गये हैं, जिन्हें जिले के अनुसार बांटा गया है। किसानों की सुविधा हेतु इन पार्किग स्थलों पर जन सुविधा केन्द्र के साथ-साथ शुल्क सहित नाश्ता , चाय , भोजन की व्यवस्था हेतु केंटीन लगवाई जा रही है। लगभग 3 से 5 लाख किसानों के चाय, नाश्ता, पानी , भोजन, व्यवस्था हेतु केंटीन लगवाई जावेगी। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है, प्रशासन से मिली जानकारी अनुसार इंदौर एवं उज्जैन मार्ग से आने वाले वाहन इंदौर-भोपाल बायपास मार्ग पर कोठरी-अमलाहा होते हुए चौपाल सागर से क्रीसेन्ट होते हुए पार्किंग स्थल की ओर आएंगे। बैतूल - होशंगाबाद की ओर से आने वाले सभी वाहन बुधनी ब्रिज होकर नसरूल्लागंज-इछावर होते हुए क्रीसेन्ट से पार्किंग स्थल पहुंचेगे। इसी तरह राजगढ-ब्यावरा की ओर से आने वाले वाहन श्यामपुर-झरखेडा होते हुए भौंरी बायपास से ग्राम खजूरी - फन्दा टोल नाका होकर पार्किंग स्थल पर आएंगे। सागर-रायसेन की ओर से आने वाले वाहन पटेल नगर, आनंद नगर से अयोध्या बायपास, नई जेल, गांधीनगर होते भौंरी बायपास से खजूरी-फन्दा टोलनाका होकर पार्किंग स्थल आएंगे। भोपाल से आने वाले सभी वाहन बैरागढ - खजूरी - फन्दा होकर पार्किंग स्थल पहुंचेंगे। इसी तरह सीहोर शहर के सभी स्थानीय वाहनों के लिए आवासीय खेलकूद संस्थान परिसर में पार्किंग व्यवस्था रहेगी। यहां से पैदल चलकर आयोजन स्थल पर पहुंचा जा सकेगा। वाहनों के लिए अलग अलग रंग निर्धारित किसान महासम्मेलन में शामिल होने वाले वाहनों की सुचारू एवं बेहतर व्यवस्था के मद्देनजर अलग अलग संभागों के वाहनों के अलग अलग रंग निर्धारित करते हुए पार्किंग पास जारी किए जा रहे हैं। वाहन के पार्किंग पास के रंग के अनुसार संबंधित संभाग के लिए निर्धारित पार्किंग स्थल पर वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। भोपाल संभाग के लिए हरा, होशंगाबाद संभाग हेतु हल्का नीला, इंदौर संभाग के लिए बैंगनी, उज्जैन संभाग के लिए नारंगी एवं अन्य संभाग हेतु गुलाबी तथा जिला सीहोर के लिए पीला रंग पार्किंग व्यवस्था हेतु निर्धारित किया गया है। पार्किंग के लिए 116 एकड रकबा चिन्हित किया गया है। अधिकारियों को पार्किंग प्लान से संबंधित नक्शे एवं अन्य जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई। कंट्रोल रूम स्थापित किसान महासम्मेलन में बेहतर समन्वय एवं कम्यूनिकेशन (संवाद) बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कम्युनिकेशन कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07562-222752 है। इसी तरह पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07562-227004 हैं।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ऐसें आएंगे सीहोर
सुबह 11.40 पर दिल्ली से रवाना होंंगे दोपहर 12.55 पर भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे
1 बजे भोपाल एयरपोर्ट से सीहोर हेलीपेड के लिए रवाना होंगे 1.30 बजे शेरपुर पहुंचेंगे
2.30 बजे तक सम्मेलन में रहकर 2.45 पर भोपाल और 3.10 पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे
सीहोर । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दौरा कार्यक्रमानुसार वे 18 फरवरी,2016 को सुबह 11.40 बजे दिल्ली से रवाना होकर 12.55 बजे भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे। श्री मोदी दोपहर एक बजे भोपाल एयरपोर्ट से सीहोर हेलीपेड के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री दोपहर 1.30 बजे किसान कल्याण मेला स्थल शेरपुरा पहुंचेंगे। वे दोपहर 1.30 से 2.30 बजे तक किसान कल्याण मेला में उपस्थित रहेंगे। श्री मोदी अपरान्ह 2.45 बजे सीहोर हेलीपेड से भोपाल एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री अपरान्ह 3.10 बजे भोपाल एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना होंगे।
वरिष्ठ मंत्रियों एवं अधिकारियों ने की तैयारियों की समीक्षा
सीहोर। प्रदेश के राजस्व एवं पुनर्वास एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन, स्वास्थ्य मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा एवं मुख्य सचिव श्री एन्टोनी डीसा द्वारा किसान महासम्मेलन के आयोजन स्थल का भ्रमण कर किसानों की बैठक व्यवस्था, पेयजल, वाहन पार्किंग सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और सभी व्यवस्थाएं सुदृढ बनाए रखने के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर भोपाल कमिश्नर श्री एस.बी. सिंह, आईजी श्री योगेश चौधरी, कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे, एसपी श्री मनीष कपूरिया सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप से सीहोर मीडियाकर्मियों को मिले पास
आष्टा के पत्रकार पास नहीं मिलने से नाराज
ब्लाक पत्रकार संघ अध्यक्ष ने ट्वीट कर सीएम से शिकायत
सीहोर। प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए सीहोर के पत्रकार को आज मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद पास दिए गए जबकि पास नहीं मिलने से आष्टा के पत्रकारों में नाराजगी का आलम है। ब्लाक पत्रकार संघ ने सीएम को ट्वीट करते हुए शिकायत की है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को देखते हुए आज सीहोर शहर के पत्रकारों को पास उपलब्ध कराए गए है पहले सभी पत्रकारों को पास देने की योजना नहीं थी पर सीएम के कार्यक्रम स्थल पर आने पर पत्रकारों द्वारा शिकायत की गई थी जिस पर पत्रकारों को पास उपलब्ध कराए गए पर आष्टा के पत्रकारों को पास नहीं दिए गए है जिस पर उनमें नाराजगी का आलम है ब्लाक पत्रकार संघ अध्यक्ष सुशील संचेती ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ट्वीट करते हुए पास नहीं दिए जाने की शिकायत की है।
विधायक सुदेश राय ने पत्रकार वार्ता में कहा सीहोर विधानसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में पहुंचेंगे कार्यकर्ता
सीहोर। विधायक सुदेश राय ने आज रिसोर्ट में पत्रकार वार्ता का आयोजन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को सुनने के लिए बड़ी संख्या में सीहोर विधान सभा क्षेत्र से लोग पहुंचेंगे।
नाम वापसी के बाद अभिभाषक संघ चुनाव होना तय
अध्यक्ष के लिए 4, उपाध्यक्ष और सचिव के लिए 3-3 प्रत्याशी मैदान में
सीहोर। जिला अभिभाषक चुनाव के चुनाव होना अब सुनिश्चित हो गया है नाम वापसी के अंतिम दिन अध्यक्ष के लिए 4, उपाध्यक्ष और सचिव के लिए 3-3 प्रत्याशी मैदान में रह गए है जिसके लिए अब 25 फरवरी को होगा मतदान।  जिला अभिभाषक संघ के सहायक निर्वाचन अधिकारी बीएस चंदेल ने बताया कि अधिवक्ता संघ के चुनाव में नाम वापसी बाद अध्यक्ष पद के लिए  श्री एम एस बलभद्र, श्री शरद जोशी, श्री अनिल दुबे, श्री के यू कुरैशी उपाध्यक्ष पद के लिए श्री देवेन्द्र वर्मा, श्री अनिल पारे, श्री ओ पी चौरसिया, सचिव पद के लिए श्री राधेश्याम यादव,, श्री जी डी बैरागीश्री लखन सिंह परमार सह सचिव पद के लिए श्री प्रेम नारायण बिरोलिया, श्री भगवान सिंह राजपूत, श्री हरिनारायण कुम्भकार, श्री श्रवण वास्तवार कोषाध्यक्ष पद के लिए श्री एच पी चक्रधर, श्री सुनील बगवैया पुस्तकालय अध्यक्ष पद के लिए श्री  मेहरबान सिंह मेवाड़ा श्रीमती विमला मालवीय मैदान में रह गए है।  इसके अलावा कार्यकारिणी के 34 नामांकन दाखिल हुए है उनमें से पन्द्रह अभिभाषकों ने नाम वापस लिया है जिसके बाद 15 सदस्यों के लिए 19 अभिभाषक मैदान में है जो अभिभाषक सदस्य के लिए चुनावी मैदान में है उनमें शैलेन्द्र आर्य, धर्मेन्द्र प्रजापति, सुनील मेहता, मनोज मालवीय,नरेन्द्र सिंह ठाकुर, सुनील सिंह बिसोरिया, संजय श्रीवास्तव, कैलाश कुशवाह, श्रीमती बरखा वर्मा, संतोष मालवीय, अजय जैन, सुश्री रेखा सक्सेना, दुर्गेश माहेश्वरी, श्रीमती रंजना शर्मा, कुमारी सुमन सिकरवार, जीएम खान, जितेन्द्र योगी, देवेन्द्र सिंह परमार, विजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव शामिल है।
1 घंटे पेट्रोल पम्प बंद के दौरान लगी वाहनों की कतार
सीहोर।  पेट्रोल खरीदने के लिए हेलमेट की अनिवार्यता के विरोध में बुधवार को जिले भर के पेट्रोल संचालकों ने प्रदेश व्यापी आह्वान के चलते 1 घंटा पेट्रोल पंप बंद रखकर विरोध प्रकट किया। केवल एक घंटे के इस विरोध के दौरान ही वाहनों की कतारें पम्प पर लग गई। इन दिनों शासन द्वारा पेट्रोल पंप संचालकों को आदेश जारी कर दिए गए हैं कि किसी भी ग्राहक को पेट्रोल तभी दिया जाए जब वो हेलमेट पहनकर आए। इस आदेश से पंप संचालक नाराज है उनका कहना है कि इस पर अमल संभव नहीं है। पुलिस को हेलमेट नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई करना चाहिए। यदि हम पेट्रोल नहीं बेचते हैं तो भी हम पर स्टॉक अधिक रखने पर कार्रवाई होती है। इसलिए इस कानून को हम पर जबरन नहीं थोपा जाए। इसका विरोध करते हुए बीते सोमवार को पेट्रोल पंप संचालक शैलेष पटेल, संजय शाह, महेंद्र खनूजा, विजय शर्मा, लखन ठाकुर, इकबाल खां, अतुल मेहता, रियाज भाई, मनोज वर्मा आदि ने अतिरिक्त कलेक्टर राजकुमार खत्री को ज्ञापन सौंपते हुए कहा था कि यदि यह कानून वापस नहीं लिया जाता है कि बुधवार को  11 बजे से 12 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रखे जाएंगे। इसी तारतम्य में बुधवार को एक घंटा पेट्रोल पम्प बंद रहे इस दौरान ही पम्पों पर लंबी कतारें लग गई।
प्रकरण दर्ज होने के बाद पुलिस ने दिलाया ट्रक और छुड़वाया चालक को
सीहोर। हादसे के बाद ट्रक नहीं हटाने देने पर पुलिस ने आज ग्राम पहुंचकर माल वापस दिलाया और चालक को भी छुड़वा लिया । ज्ञातव्य है कि नसरुल्लागंज थानान्र्तगत ग्राम गिल्लौर निवासी दिनेश विश्वकर्मा आत्मज गब्बूलाल विश्वकर्मा के मकान में 12 फरवरी को ट्रक क्रमांक एचआर 73 5314 के चालक शमशाद ने तेजी व लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए घुसा दिया था जिससे उसका मकान बुरी तरह क्षति ग्रस्त हो गया था इस ट्रक में 110 कट्टे गेंहू भरा हुआ था जो सरकारी गोदाम से नसरूल्लागंज जा रहा था, इस घटनाक्रम के बाद से दिनेश विश्वकर्मा के परिजनों  द्वारा चालक को अपने कब्जे में ले लिया गया उनके द्वारा नुकसान की भरपाई के लिए तीन लाख रुपए की मांग की जा रही थी, पिछले दिनों इन्दौर से आए ट्रक मालिक द्वारा अपने साथियों की मदद से इस ट्रक में भरा हुआ गेंहू निकलवाना चाहा तो उन्हें जबरन रोक दिया गया जिस पर मल्हारगंज इन्दौर निवासी लक्ष्मीनारायण आत्मज जगदीश प्रसाद गोयल द्वारा ग्राम गिल्लौर निवासी गब्बूलाल विश्वकर्मा के पाँच पुत्र दिनेश, मुकेश, राजेन्द्र, उमेश और ओमप्रकाश के खिलाफ रिपोर्र्ट द्वारा कहा गया कि ट्रक से गेंहू भी गायब कराया जा रहा है और चालक शमशाद को भी नहीं छोड़ा जाकर हमसे तीन लाख नकद दिए जाने की मांग की जा रही है, जिस पर पुलिस ने पाँचों भाईयों के खिलाफ भादवि की धारा 341, 327, 379, 343, 34 के अंर्तगत प्रकरण दर्ज कर लिया है। बताया जाता है कि मुकदमा दर्ज होने के बाद आज पुलिस टीम गिल्लौर पहुंची और माल और ट्रक वापस दिलाते हुए चालक को भी छुड़वाया।
गैस की टंकी चोरी को आरोप लगाते हुए पिता पुत्र ने की मारपीट
सीहोर। ग्राम झिरनिया में गैस की टंकी चोरी का आरोप लगाते हुए पिता पुत्रों द्वारा एक ग्रामीण के साथ मारपीट कर दी गई। पुलिस के अनुसार महेश आत्मज मोतीलाल के साथ ग्राम के ही दिनेश, महेश, मनोज और इनके पिता कैलाश द्वारा मारपीट कर उसे घायल कर दिया आरोपियों का कहना था कि इसके द्वारा हमारी गैस की टंकी चुरा ली गई है। पुलिस ने पिता पुत्रों के खिलाफ मामला कायम करते हुए जांच शुरू कर दी है।
ट्राली मांगने पर की मारपीट
सीहोर। ग्राम इटारसी इटावा में ट्राली मांगने की बात को लेकर मारपीट का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार जितेन्द्र आत्मज संतोष गोस्वामी के साथ राघवेन्द्र आत्मज अर्जुन राजपूत द्वारा मारपीट किए जाने पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।
बाइक आपस में भिड़ी दो घायल
सीहोर। ग्राम अंबाकदीम में दो बाइक आपस में भिड़ गई जिससे अंबाकदीम निवासी सज्जनसिंह दरोई आत्मज चंदर दरोई और पांगरी निवासी कैलाश बारेला घायल हो गए। पुलिस ने दोनों की रिपोर्ट पर क्रास प्रकरण दर्ज कर लिया है।
पेपरलेस करें अधिकारी-कर्मचारी का रिकार्ड
कॉलेज में चालू रखें बॉयोमेट्रिक मशीन
 उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का पूरा रिकार्ड कम्प्यूटराइज्ड करें। पूरा रिकार्ड पेपरलेस होना चाहिये। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह निर्देश मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिये। श्री गुप्ता ने कहा कि रिकार्ड में उनकी छुट्टी, विदेश-यात्रा, बीमारी, रिसर्च पेपर आदि की जानकारी भी अपडेट रहनी चाहिये। उन्होंने कहा कि विभागीय जाँच और ऑडिट आपत्तियों का निराकरण समय-सीमा में करवायें। श्री गुप्ता ने कहा कि अधिकारीवार लंबित विभागीय जाँच की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि अपर संचालक कॉलेजों के साथ ही हॉस्टल का भी निरीक्षण करें। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज का सेवा भर्ती नियम शीघ्र बनायें। उन्होंने कहा कि नई आईटीआई में कम से कम 6 ट्रेड होना जरूरी है।  उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी कॉलेज में बॉयोमेट्रिक मशीन चालू रखें। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय पर मशीन नहीं लगाने वाली कम्पनी को ब्लेक-लिस्ट करवायें। श्री गुप्ता ने कहा कि इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में कॉलेज के प्राचार्यों और लेखापालों का सेमीनार रखें। सेमीनार में अन्य विषयों के साथ न्यायालयीन प्रक्रियाओं के बारे में भी जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि प्रायवेट कॉलेज की फेकल्टी को भी आधार नम्बर से जोड़ें। श्री गुप्ता ने कहा कि क्लास-रूम में उपस्थित नहीं होने वाले प्रोफेसर्स की जानकारी भेजें। संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री के.के. सिंह, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्री संजय सिंह और आयुक्त उच्च शिक्षा श्री उमाकांत उमराव उपस्थित थे।
हज यात्री ट्रेनर्स चयन के लिए 29 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित
महिलाएँ भी कर सकती हैं आवेदन
मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी ने हज यात्रा-2016 के यात्रियों को प्रशिक्षित करने वाले प्रशिक्षकों के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पद के लिए महिलाएँ भी आवेदन कर सकती हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2016 है। आवेदक का कम से कम एक हज यात्रा के साथ हज संबंधी कार्य का अनुभव होना बहुत जरूरी है। चयनित आवेदकों को पहले भोपाल में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण किया जाएगा। जिसके बाद चयनित प्रशिक्षक हज यात्रियों को जिला स्तर पर प्रशिक्षण देंगे। ऐसे हाजी और खादिमुल हुज्जाज जिन्हें हज संबंधी सभी अनुभव हों, उम्र 50 वर्ष से अधिक नहीं हो, अंग्रेजी, हिन्दी, उर्दू भाषा के पूर्ण ज्ञान के साथ कम्प्यूटर का भी ज्ञान हो, आवेदन कर सकते हैं। आवेदक हज ट्रेनिंग कार्यक्रमों को पूरा समय देने में सक्षम हो, स्वस्थ हो और हज संबंधी सभी रीति-रिवाजों की जानकारी रखता हो। आवेदक के खिलाफ किसी भी अदालत में आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं होना चाहिए। अर्हताएँ पूरी करने वाले हाजी निर्धारित आवेदन-पत्र का प्रपत्र www.mphajcomnittee.com या कार्यालय मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी के भोपाल स्थित कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन-पत्र 29 फरवरी 2016 तक हज कमेटी के कार्यालय में स्वीकार किए जाएँगे। अपूर्ण, अपात्र आवेदकों के और अंतिम तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। यदि आवश्यकता हुई तो आवेदकों की हज, अंग्रेजी, उर्दू एवं अरबी से संबंधित परीक्षा ली जायेगी।
शस्त्र नवीनीकरण हेतु आवेदन पत्र लोक सेवा केन्द्र में लिये जायेंगे
जिले में गृह विभाग की सेवा क्रमांक पी.एस.जी.-11.3 लायसेंस अवधि समाप्त होने के पूर्व शस्त्र लायसेंस नवीनीकरण एवं सेवा क्रमांक पी.एस.जी.-11.4 लायसेंस अवधि समाप्त होने के पश्चात शस्त्र लायसेंस नवीनीकरण से सम्बधी आवेदन पत्र लोक सेवा केन्द्र में प्राप्त किये जायेंगे। इन सेवाओं के आवेदन पत्र माह फरवरी 2016 से उक्त लोक सेवा केन्द्रों पर प्राप्त किये जा रहे है। शस्त्र नवीनीकरण हेतु यह दस्तावेज देना होंगे - आवेदन पत्र, नवीनतम रंगीन फोटो, निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र, बैंक चालान की मूल कापी, मूल शस्त्र लायसेंस, वर्तमान निवास सम्बधी प्रमाण पत्र एवं बिजली बिल या टेलिफोन बिल या राशन कार्ड इनमें से कोई एक की छायाप्रति, सक्षम अधिकारी द्वारा धारित मूल शस्त्र का सत्यापन होना अनिवार्य है। धारित मूल शस्त्र पुलिस थाने में जमा होने की दशा में थाने से प्राप्त पावती रसीद की मूल प्रति का अवलोकन कर छायाप्रति सत्यापित करवाना।
प्रत्येक ग्राम पंचायत में किसान सभाएक मार्च से
राज्य शासन के निर्देशानुसार कृषि व कृषि से संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिये एक मार्च से 15 अप्रैल तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में किसान सभा का आयोजन किया जायेगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयोजित होने वाली यह किसान सभाएँ दोपहर 2 बजे से सायं 5:30 बजे तक सार्वजनिक स्थल पर आयोजित की जायेंगी। जिसके बारे में ग्राम कोटवार, सचिव, रोजगार सहायक द्वारा मुनादी कर ग्रामीणों को किसान सभा की तिथि, समय और स्थान की जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। इस ग्राम सभा में किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वाइल हैल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मनरेगा में मेरा खेत-मेरी माटी उपयोजना, कृषि वानिकी, कृषि उद्यानिकी, 2016 का खरीफ प्लान, जल संरचनाओं व फसल चक्र के संबंध में चर्चा की जायेगी।
प्रदेश में मार्च माह में सभी 22 हजार 430 उचित मूल्य दुकान पर होगी पीओएस मशीन
प्रदेश में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सभी खामियों को दूर करने के लिये एण्ड टू एण्ड कम्प्यूटराइजेशन किया गया है। इस समय 15 हजार शासकीय उचित मूल्य दुकान में पाइंट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) से राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। पीडीएस के पात्र परिवारों को आधार नम्बर से लिंक किया गया है। राज्य की सभी 22 हजार 430 उचित मूल्य दुकान पर इस वर्ष 15 मार्च तक पीओएस मशीन पहुँचा दी जायेंगी। यह जानकारी आज मंत्रालय में हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री करणदेव कम्बोज और उनके प्रतिनिधि-मण्डल को प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री अशोक वर्णवाल द्वारा दी गयी। आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री मनोहर अगनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में एक करोड़ 18 लाख पात्र परिवार को जोड़ा गया है। योजना में 5 करोड़ 44 लाख आबादी को एक रुपये किलो की दर पर गेहूँ-चावल उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रतिनिधि-मण्डल को समग्र पोर्टल की भी जानकारी दी गयी। विभाग के पीडीएस पोर्टल (food.mp.gov.in) में सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पात्र परिवारों की संख्या और उचित मूल्य दुकानवार खाद्यान्न आवंटन की जानकारी दी गयी है। बैठक में ई-राशनकार्ड, समस्याओं के निराकरण के लिये सी.एम. हेल्पलाइन-181 के बारे में भी जानकारी दी गयी। बैठक में बताया गया कि उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के लिये जिले में कलेक्टर को जिला शिकायत निवारण अधिकारी घोषित किया गया है। भोपाल, इंदौर और खण्डवा में पहले चरण में अपनी सुविधा अपना राशन (असर) व्यवस्था लागू की गयी है। इस व्यवस्था में उपभोक्ता को शहर में अपनी पसंद की दुकान से राशन लेने की सुविधा दी गयी है। ई-उपार्जन नागरिक आपूर्ति निगम के एम.डी. श्री फैज अहमद किदवई ने रबी और खरीफ सीजन में किसानों से समर्थन मूल्य पर अनाज की खरीदी की ई-उपार्जन व्यवस्था की जानकारी दी। बताया गया कि रबी सीजन में ई-उपार्जन के लिये किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। इस व्यवस्था से किसान को उपार्जन केन्द्रों पर अपनी फसल बेचने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री कम्बोज ने भोपाल शहर की उचित मूल्य दुकान पहुँचकर पीओएस मशीन से राशन वितरण व्यवस्था को देखा। प्रतिनिधि-मण्डल में विधायक सर्वश्री हरविंदर सिंह कल्याण, भगवान दास कबीरपंथी और सुभाष सुधा भी थे।
राज्य की सभी उचित मूल्य दुकान को बहु-उद्देश्यीय बनाया जायेगा
उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर खाद्यान्न सामग्री के साथ अन्य सभी आवश्यक सामग्री भी मिलेगी
खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश की सभी 22 हजार 430 उचित मूल्य दुकान को बहु-उद्देश्यीय बनाया जायेगा। इन दुकान में उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर खाद्यान्न सामग्री के साथ अन्य सभी आवश्यक सामग्री भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य दुकान विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया गया है और एकरूपता के लिये एप्रिन भी उपलब्ध करवाये गये हैं। यह जानकारी खाद्य मंत्री कुँवर शाह ने हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री करण सिंह कम्बोज एवं उनके साथ आये प्रतिनिधि-मण्डल को दी। यह प्रतिनिधि-मण्डल प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली व्यवस्था की जानकारी के लिये इंदौर और उज्जैन का भी दौरा करेगा। प्रतिनिधि-मण्डल को स्टील सायलो और समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न उपार्जन की ई-व्यवस्था की जानकारी दी जायेगी। प्रतिनिधि-मण्डल में विधायक सर्वश्री हरविंदर सिंह कल्याण, भगवान दास कबीरपंथी और सुभाष सुधा भी शामिल हैं। हरियाणा के खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी भी प्रदेश के दौरे पर आये हैं।
नौ दिवसीय श्रीराम कथा बरखेड़ा हसन में कल से
सीहोर। लगातार 37 सालों से पूर्व विधायक और सहकारिता के आधार स्तंभ रमेश सक्सेना के गृह ग्राम बरखेड़ाहसन में गुरुवार से नौ दिवसीय श्रीराम कथा का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए कथा समिति के सदस्य प्रदीप सक्सेना ने बताया कि कथा ग्राम के बस स्टैंड के समीप विशाल परिसर में दोपहर बाहर बजे से शाम पांच से डॉ.रामकमल वेदांती के द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्राम बरखेड़ाहसन में इन दिनों बजरंग वाहिनी समिति और मानस प्रचार समिति के गुरुवार से होने वाली नौ दिवसीय श्रीराम कथा की तैयारियां जारी है। समिति ने सभी धर्मप्रेमियों ने कथा में शामिल होने की अपील की है।  आगामी दिनों में कथा में उमड़ेगा आस्था का सैलाब गुरुवार से ग्राम बरखेड़ाहसन में बजरंग वाहिनी समिति और मानस प्रचार समिति होने वाली नौ दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा में गुरुवार के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लग जाएगा।
रेल का इंजन और शुगर फैक्ट्री शुरू कराने की मांग
सीहोर। जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम शेरपुर में गुरुवार को होने वाली किसान सम्मेलन में संबोधित करने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता मनीष राठौर के नेतृत्व में शुगर फैक्ट्री के कर्मचारी और अन्य ग्रामीण रेल का इंजन और बंद शुगर फैक्ट्री चालू कराने की मांग करेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री राठौर ने बताया कि वैसे तो प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में शहर को कई सौगात तो मिल रही है, लेकिन अब बेरोजगारों को रोजगार के लिए शहर से बाहर जाना पड़ता है, इसके लिए शहर में भी अनेक रोजगार की संभावना है। लंबे समय से शुगर फैक्ट्री बंद है जिसके कारण उसके कर्मचारी दर-दर की ठोकर खा रहे है, इसके अलावा चार साल पहले रेल इंजन खुलने की संभावना थी, वहां भी पूरी नहीं हो पा रही है। इसलिए इन समस्याओं का निराकरण होना चाहिए। मांग करने वालों में राम प्रसाद जाट, आशीष शर्मा, राजेश मिश्रा, अमित यादव, राजू मिश्रा, विपिन राठौर, मांगीलाल शर्मा, विनोद यादव, लखन ठाकुर आदि शामिल है।
प्रधानमंत्री का स्वागत करने की अपील
सीहोर। नगर पालिका परिषद सीहोर में आज संपन्न बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सीहोर आगमन पर नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा, सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा द्वारा परिषद सदस्यों  की एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रधानमंत्री के स्वागत ,सम्मान हेतु अधिक से अधिक संख्या में शहरी एवं ग्रामीणजनो  की उपस्थिति होने का आग्रह किया गया। बैठक  में शहरी क्षेत्र सीहोर से बड़ी तादाद में नागरिकों को सभा स्थल पर लाने के लिए समस्त 35 पार्षदो को दायित्व सौपा गया है, इसी प्रकार सीहोर ग्रामीण क्षेत्र से भी 50 हजार लोगों को लाने की बात सांसद प्रतिनिधि जसपाल अरोरा द्वारा की गई। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों में परिषद अध्यक्ष ,सासंद प्रतिनिधि सहित नगर पालिका सीहोर के समस्त 35 वार्डो के निर्वाचित पार्षदगण उपस्थित रहे।
प्राचार्य मेडल वितरण कार्यक्रम का आयेाजन
सीहार। 20 फरवरी को महाविद्यालय के सभागार में दोपर 12 बजे प्राचार्य मेडल वितरण कार्यक्रम आयेाजित किया गया है। जिसमें मेडल प्राप्त विद्यार्थियों के अभिभावक, जिले के गणमान्य नागरिक एवं पत्रकार बन्धुओं को सादर आमंत्रित किया गया है।
प्रेरको को नियमित किया जाये
सीहोर , जिले की पंचायतों में वर्ष 2012-13 में साक्षर भारत योजना अंतर्गत जिले के सभी प्रेरक शासकीय सेवा दे रहे है। प्रेरको को संतोषजनक मानदेय नही दिया जा रहा है, जिससें प्रेरको के परिवार का भरण पोषण नही हो पा रहा है, इस हेतु प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सोपकर प्रेरको को संतोषजनक मानदेय दिये जाने की मांग की। अगामी समय में साक्षर भारत योजना अंतर्गत मु यमंत्री मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रेरको के हित में ल बी सेवा अवधि पश्चात नियमित संतोषजनक मानदेय दिया जाये एवं सभी प्ररको को नियमित किया जाये, साक्षर भारत योजना के अंतर्गत संविदा प्रेरको के अल्पतम 2000 मानदेय से बढा कर नियमित संतोषजनक स्वरूप में मानदेय दिया जाये, लोक शिक्षा केन्द्र को  सुचारू रूप से संचालन हेतु उपयुक्त साधन मुहैया कराया जाये और पिछले 18 माह का रूका मानदेय शीघ्र अति शीघ्र भुगतान कराया जाये। मांग करने वालों में रामेश्वर परमार, कु.सरिता ठाकुर, एलम परमार, मनोहर अनगोरे, देवेन्द्र मालवीय, जीतमल बकोरिया,राजेन्द्र सिंह जलोदिया, रामदयाल वर्मा, गंगाराम परमार, परमांद मालवीय आदि ।
सर मुंडवाकर किया प्रधानमंत्री की फिजूलखर्ची सभा का विरोध
फ्लाई ओवर के लोकार्पण के दिन तक जूते चप्पल पहनने का भी किया त्याग
सीहोर। कांग्रेस नेता सईदलाला मंसूरी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की 18 फरवरी को शेरपुर सीहोर में होने वाली सभा का अपने सर के पूरे बाल मुंडवाकर विरोध जताया। कांग्रेस नेता सईदलाला मंसूरी ने बताया कि जब से श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने है, तब से लेकर आज तक वह सरकारी पैसे का दुरुपयोग कर विदेश यात्राओं पर फिजूल खर्ची करते चले आ रहे हैं। सीहोर में जो शुगर फेक्ट्री, पु_ामिल आदि फेक्ट्रियां वर्षों से बंद पड़े हुए है। वहीं शहर के शिक्षित युवक-युवतियों के लिए कोई रोजगार नहीं है। जिला मुख्यालय पर असंख्य प्रभावशाली अधिकारी, कर्मचारियों के वर्षों से एक ही विभाग में जमें होने के कारण इनका इतना तानाशाही रवैया कि शासकीय योजनाओं का उचित लाभ पात्र हितग्राहियों को नहीं मिल रहा है। शहर की ज्वलंत समस्या मण्डी का फ्लाई ओवर जो विगत तीन वर्षों से अधूरा पड़ा हुआ है। रेलवे फाटक अधिकांश समय बंद रहने से शाजापुर व राजगढ़ जिले के असंख्य हिस्सों से डिलेवरी वाली महिलाओं को वाहन में लाते समय अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तीन वर्षों से अधूरे इस फ्लाई ओवर का निर्मण भी रेलवे फाटक के उस पार (रेस्ट हाउस की ओर) मापदण्ड के अनुरुप नहीं हुआ है, इसमें अत्यधिक मोड़ होने के कारण इसके चालू होने के बाद कई दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ेगा। इस पर अत्यधिक अंधे मोड़ होने के कारण कई वाहन अनियंत्रित होकर नीचे गिरेगें जिससे गिरने वाले व नीचे चलने वाले वहनों एवं आम लोगों को भारी दुर्घटनाओं का काला दिन देखना पड़ सकता है। कांग्रेस नेता सईदलाल मंसूरी ने प्रधानमंत्री के आने के एक दिन पूर्व मण्डी में अधूरे बंद पड़े फ्लाई ओवर के पास अपने सर के पूरे बाल मुंडवाकर अपने बालों और जूते-चप्पलों की इस फ्लाई ओवर को श्रद्धांजलि अर्पित कर इस लाई ओवर के लोकार्पण के दिन तक जूते-चप्पल नहीं पहनने का भी त्याग किया।
मिंदी अरोरा ने देश द्रोहियों को कड़ी सजा देने की मांग
सीहोर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रथम सीहोर आगमन पर रक्तदान समिति ने स्वागत की अपील की है।  रक्तदान समिति के जिला अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी ने ब्यान जारी कर कहा कि 9 फरवरी को जेएनयू यूनिवर्सिटी के छात्रों व उसमें शामिल लोगों द्वारा भारत देश की एकता ,अखण्डता को तोडऩे की साजिश करते हुए आतंकवादियों के पक्ष में नारे बाजी कर देश के टुकड़े करने का जो षडय़ंत्र रचा जा रहा है। उसकी रक्तदान समिति कढ़े शब्दों में निंदा करते हुए प्रधानमंत्री से मांग करते है कि ऐसे देश द्रोहियो  को कड़ी से कड़ी सजा दी जाये जिसे देखकर कोई भी दोबारा देश के विरूद्व आवाज नही उठा सकें । देश द्रोहियों को के इस कृत्य की निंदा करने वालेां में अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी ,उपाध्यक्ष  पप्पू कोली, सचिव दिनेश वर्मा, कोषाध्यक्ष अजहर कुरेशी, सदस्य राजकुमार श्रीवास, राजु बोयत, ओमप्रकाश राय कल्लु, सतीश पाठक, ,लीलाधर राय, सुरेश सेन , पुरूषोत्तम मीणा, विक्रम योगी, कपिल सूर्यवंशी, मनोज जैन, लक्ष्मण गुर्जर, रमेश प्रजापति, शंकर विश्वकर्मा ,संतोष पाण्डे आदि शामिल है।
प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप कर पुतला दहन किया
आष्टा। आज विश्व हिन्दु परिषद बजरंग दल ने जवाहर लाल नेहरू विष्व विद्यालय (जेएनयु) में छात्रों द्वारा प्राध्यापकों की सहमति से भारत के सांसद के हमलावर अफजल गुरू के बरसी पर पाकिस्तान जिदांबाद एवं अफजल के समर्थन में नारे लगाए गये, जो कि राष्ट्र के लिए घोर निंदनीय है। ऐसे राष्ट्र द्रोहियों को विश्व विद्यालय से बर्खास्त कर व गिरफ्तार कर राष्ट्र द्रोह का केस चलाए।  उक्त ज्ञापन प्रधानमंत्री के नाम तहसीलदार को विहिप व बजरंग दल द्वारा सौपा गया। उसके पश्चात बस स्टेंड पर जेएनयु का पुतला दहन किया गया।  ज्ञापन सांैपने व पुतला दहन करने वालों में सर्वप्रथम संतोष शोभाखेडी, कमल पांचाल, धर्मेन्द्र जायसवाल, राजकुमार ठाकुर, धर्मेन्द्र बोयल, सरपंच प्रतिनिधि सतिष सोनानिया, विनोद चैरसिया, राकेष परमार, अखलेष ठाकुर रामपुरा, रविन्द्र ठाकुर लसुडलिया, संजय पटेल कोठरी, आदित्य जोषी, कैलाष बैरागी, रविन्द्र देवनखेडी, नरेन्द्र दरखेडा, जितेन्द्र पटेल, शैलेन्द्र ठाकुर, महेन्द्र बापचा, कुलदीप ठाकुर, कान्हा ठाकुर, हेमन्त बडघाटी, संदीप बडघाटी, विरेन्द्र बाजाखेडी, अखिलेष शोभाखेडी, कपिल पटेल, महेश वकील, हेमन्त राठौर आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे ।
सीहोर विकास युवा मंच ने प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
सीहोर। सीहोर विकास युवा मंच के कार्यकर्ताओं ने बुधवार कलेक्ट्रेट पहुंच प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा जिसमें मांग की गई है कि सीहोर शहर को पूर्व नेशनल यूनिर्वसिटी के लिये चयनित किया गया था, परन्तु वह प्रस्ताव किसी ठंडे बस्ते में बंद होकर रह गया, जिसके कारण आज तक युवा वर्ग बेरोजगारी का शिकार है।  इसी प्रकार सीहोर स्पेशल इकानामी जोन सेल्स के रुप में भी चयनित हुआ था और उस पर तेजी से कार्य भी प्रारंभ हुआ था लेकिन वह काम भी बंद हो गया, जबकि शहर के पास सरकारी भूमि लगी हुई है, जहां पर इकानामी जोन स्थापित किये जा सकता हैं, जिससे युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। कुछ साल पहले मुख्यमंत्री के द्वारा सीहोर के समीप रेल इंजन कारखाना हेतु  दौलतराम इंडस्ट्रीज का भी भूमि पूजन किया गया था, जिसका सभी नागरिकगण बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, यह इंडस्ट्रीज का कार्य भी कछुए की चाल चल रहा है। मांग यह भी की गई है कि रेक प्वाइंट सीहोर के बीचों बीच से जिससे भारी वाहनों का आवागमन होता है, जिसके कारण सीटी की की सड़के क्षतिग्रस्त हो जाती है, उक्त रेक प्वाइंट को पूर्व दिश में स्थित पचामा स्टेशन के समीप स्थापित किया जाए, चूंकि यह काम रेल मंत्रालय का है, जो प्रधानमंत्री के अधीन है, आशा जताई गई है कि 18 फरवरी को प्रधानमंत्री का शेरपुर सीहोर आगमन है, यदि उक्त मांगों को दृष्टिगत रखते हुए घोषणा की जाये तो वास्तव में शिक्षित युवा वर्ग रोजगार से लग सकेगा। मांग करने वालों में कुमार संटु राजेश ओझा, मनोज आर्य, पंकज राठौर, अतुल तिवारी, कमलेश महेश्वरी, प्रवेश राठौर, अजय राठौर, पंकज राठौर , दीपू मेवाड़ा, भोला राठौर, सहानन्द, प्रवेश राठौर, सदन सिनरोलिया, शिमांशु रायकवार, सौरभ टंडन, सुमित राठौर, प्रकाश दिसोरिया, योगेश ओझा आदि अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।
शासकीय महाविद्यालय में अगले सत्र में बढ़ेगे विषय, विद्यार्थियों को होगा लाभ
गृहविज्ञान, कम्प्युटर एप्लीकेशन, समाज कार्य, एग्रीकल्चर मार्केटिंग विषय की अनुमति का प्रस्ताव विभाग को प्रेषित
जावर।  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के जावर आगमन पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर व सांसद प्रतिनिधि वीरेन्द्रसिंह ठाकुर द्वारा नगर में संचालित शासकीय महाविद्यालय में कला संकाय अंतर्गत गृह विज्ञान विषय संचालित करने संबंधी मांग पत्र सौपा था जिस पर मुख्यमंत्रीजी ने अपने संज्ञान में लेकर उच्च शिक्षा विभाग को प्रेषित किया। इस पर विभाग द्वारा कार्यवाही करते हुए जिला नोडल संस्था के प्राचार्य को आगे की कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया।
मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर ने बताया कि जावर महाविद्यालय में अगले शिक्षा सत्र से कला संकाय के छात्र-छात्राओं को गृहविज्ञान विषय की सौगात मिलेगी। वही महाविद्यालय के प्रभारी डा. नीरज अग्निहोत्री ने बताया कि महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक में अगले शिक्षासत्र से गृहविज्ञान, कम्प्युटर एप्लीकेशन, समाज कार्य, एग्रीकल्चर मार्केटिंग विषय की अनुमति का प्रस्ताव विभाग को प्रेषित किया हैं। अगले शिक्षासत्र से अतिरिक्त विषय संचालित होने से क्षेत्र के विद्यार्थियो को लाभ मिलेगा। क्षेत्र के विद्यार्थियो को इन विषयो के अध्ययन के लिये बाहर जाना पड़ता था।
महाशिवरात्रि उत्सव समिति की बैठक संपन्न हुई
सीहोर। महाशिवरात्रि उत्सव समिति की बैठक संपन्न हुई जिसमें विभिन्न निर्णय लिए गए।  7 मार्च सोमवार को प्रति वर्ष अनुसार  निकलने वाली विशाल शिव बारात चल समारोह को लेकर समिति की विशेष बैठक समिति संस्थापक श्री लोकेश सोनी के निजी निवास पर आयोजित की गयी बैठक की अध्यक्षता कस्बे  के वरिष्ठ श्री बालमुकुन्द गौतम ने की एवं विशेष अतिथि श्री रामगोपाल खत्री, सेवा यादव की उपस्थिति में संपन्न हुई बैठक में समिति के सदस्यों ने अपने अपने विचार रखे एवं सर्व सम्मति से शिव बारात चल समारोह का अध्यक्ष श्री राजीव गुजराती को बनाया गया समिति के संस्थापक लोकेश सोनी ने नव नियुक्त अध्यक्ष राजीव गुजरती का स्वागत फूलमाला पहना कर किया।  बैठक में निर्णय लिया की हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बाबा भोलेनाथ की विशाल शिव बारात 7मार्च को शाम 4 बजे बटेश्वर महादेव मंदिर इंदौर नाके से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए काशीपति विश्वनाथ मंदिर कस्बे में आरती प्रसादी के साथ संपन्न होगी इस अवसर पर राजकुमार खत्री , हेमंत वर्मा, सुनील भावसार दिनेश चावड़ा सुधीर सोनी हरिओम खत्री मुकेश खत्री वरुण शर्मा आनंद कटारिया अनिरुद्ध यादव सावन खत्री लालू गौतम रवि खत्री देवेन्द्र सेंगर नरेश गौतम धर्मेन्द्र नामदेव कल्लू खत्री अरुण नामदेव लव चावड़ा राजा शैलेन्द्र सागर विजय सोनी कपिल राहुल आशीष प्रमोद नाना चाना टोनी वशिष्ट धीरज खत्री राजू सोनी आदि लोग उपस्थित थे अंत में आभार हेमंत वर्मा ने प्रकट किया। 
गरीब युवती के विवाह के लिये पार्षदों ने आपस में रुपये एकत्र कर दिया सहयोग
सीहोर। देश के गौरव प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  के आगमन को लेकर नगर पालिका परिषद की एक महत्वपूर्ण बैठक नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा की अध्यक्षता में स पन्न हुई। जिसमें सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा ने परिषद से श्री मोदी जी के जोरदार स्वागत करने के लिये बातचीत की। बुधवार को ही गरीबी रेखा सहायता के तहत नगर पालिका अध्यक्ष ने एक युवती को 25 हजार रुपये का चैक भी प्रदान किया। पूरे नगर में प्रधानमंत्री श्री मोदी के आगमन को लेकर उत्साह का माहौल है। ऐसे में आम जनता को मोदी जी की सभा तक पहुॅचने में सहुलियत हो और हर एक वार्ड से बड़ी संख्या में लोग देश के प्रधानमंत्री को सुनने पहुॅचे। इस विषय पर नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने सभी पार्षदों से बातचीत की। जहॉ सभी पार्षदों ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि हम बड़े स्तर पर वार्डवासियों को श्री मोदी की सभा में लेकर आयें। नपाध्यक्ष श्रीमति अरोरा ने बताया कि यह आप सभी को बतायें की चाणक्यपुरी से सभा स्थल जाने के लिये रास्ता बनाया गया है। वाहन खड़े करने के लिये भी सभा स्थल के पास ही पार्किंग स्थल बना है। इसलिये आराम से लोग सभा स्थल तक जा सकते हैं। सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा ने पार्षदों को प्रेरित करते हुए कहा कि कम से कम 50 हजार लोग मोदी जी सभा को सुनने सीहोर नगर से पहुॅचे ऐसा हम सबको मिलकर प्रयास करना है। विवाह सहायता के 25 हजार का चैक दिया नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने आज नगर पालिका गरीबी विवाह सहायता के अन्तर्गत एक युवती को 25 हजार रुपये की सहायता राशि का चैक वितरित किया। इस अवसर पर सभी पार्षदगण उपस्थित थे। जब पार्षदों ने चंदा मिलाकर दी 4 हजार की सहायता बुधवार को एक युवती किरण राव जो राजेन्द्र राव की बेटी हैं भी नगर पालिका पहुॅची। इनके  विवाह के लिये आर्थिक सहायता की उन्होने सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा से मांग की। श्री अरोरा ने समझाया कि आपको नगर पालिका में कोई ऐसी योजना में नाम नहीं जुड़ा है जिसके सहारे हम आपको कोई सहायता करवा सकें। उन्होने तत्काल अपने पास से कुछ रुपये बेटी के लिये दिये और सभी पार्षदों से भी कहा कि आप भी अपनी और जो सहायता कर सकते हैं अवश्य करें। इस प्रेरणा से सभी पार्षदों ने अपनी -अपनी और से रुपये एकत्र किये और 4 हजार रुपये की आर्थिक सहायता कुछ ही समय मिलाकर इस बेटी के विवाह के लिये दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पार्षदगण दिनेश कटारिया, विजेन्द्र परमार, कमलेश राठौर, गोपाल बिसोरिया, सुशील ताम्रकार, आकाश रोहित, मनोज गुजराती, राम प्रकाश चौधरी, विशाल राठौर, सत्तनारायण वारिया, साजिद शाह, बबीता वीरेन्द्र सलूजा, ओम शर्मा, आरिफ पहलवान, मांगीलाल मालवीय, मनोज राय, धर्मेन्द्र, ललित, भोजराज यादव, नरेन्द्र खंगराले सहित सभी पार्षदगण उपस्थित थे।
अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए कदम उठाने की मांग
सीहोर। जिला कांग्रेस अल्य संख्यक विभाग के अध्यक्ष मेहफूज बंटी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नारे सबका साथ सबका विकास को ध्यान में रखते हुए सीहोर जिले के अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए पूर्व केन्द्र सरकार द्वारा गठित सच्चर आयोग की सिफारिशों को तुरंत सीहोर की सभा में लागू करने की मांग की है। उन्होने प्रधानमंत्री से सीहोर आगमन पर जिले के अल्पसंख्यक खासतौर से मुस्लिम वर्ग के एजुकेशन हेतु उर्दू यूनिवसिर्टी खोले जाने एवं अल्पसंख्यक कल्याण की केन्द्र की योजनाओं को सीहोर में तुरंत प्रभाव से लागू करने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि सीहोर जिले में मुख्यमंत्री के गृह जिला होने के बावजूद अल्पसंख्यक छात्र छात्राओं को प्रदेश व केन्द्र से मिलने वाली छात्रवृति भी नसीब नही हो रही है। एक भी योजना ऐसी नही है जिससे की अल्प संख्यक वर्ग को उसका लाभ मिला हो उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शीघ्र ही हथकरघा मजदूरों व सिलाई कढ़ाई कर पेट पालने वाले अल्पसंख्यक वर्ग को केन्द्र द्वारा योजना के माध्यम से मदद देने की अपील की है।


0 comments: