यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, February 28, 2016

चलते ट्रेक्टर ट्राली में लगी आग में चालक झुलसा जलता ट्रेक्टर पलटा मासूम बालक की दर्दनाक मौत

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 28 february 2016
चलते ट्रेक्टर ट्राली में लगी आग में चालक झुलसा
जलता ट्रेक्टर पलटा मासूम बालक की दर्दनाक मौत
सीहोर। ग्राम रूपदी में रविवार को खेत में ट्रेक्टर-ट्राली में अचानक आग लग गई जिससे टे्रक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलट गया जिसमें चालक गंभीर रूप से घायल हो गया. वहीं 4 वर्षीय बालक की ट्राली के नीचे दबने से मौत हो गई. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को इछावर थाना अन्तर्गत रूपदी निवासी राजबीर आत्मज भागीरथ  घर से ट्रेक्टर-ट्राली लेकर फसल फसल भरने जा रहा था कि अचानक बीच रास्ते में ट्रेक्टर में आग लग गई और ट्रेक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पल्ट गया. जिसमें राजबीर गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसे सूचना पर 108 वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया. बताया जाता है कि ट्राली में एक 4 वर्षीय बालक अनिरुद्ध पुत्र अर्जुन  भी ट्राली में बेठा हुआ था जिसकी ट्राली में दबने से मौके पर मौत हो गई. इछावर पुलिस ने अस्पताल के बार्ड बाय गोपाल की रिपोर्ट पर मर्ग कायम करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है।
अल्टो की टक्कर से बाइक सवार की मौत
सीहोर। नसरुल्लागंज से आ रहे बाइक सवार को इछावर से जा रही अल्टो कार ने अनियंत्रित होकर टक्कर मार दी. जिससे बाइक चालक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज निवासी इकबाल पुत्र मोहम्मद खां बाइक से नसरुल्लागंज से इछावर की ओर आ रहा था तभी अल्टो कार चालक ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी जिससे इकबाल की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। इछावर पुलिस ने अस्पताल के बार्ड बाय गोपाल की रिपोर्ट पर मर्ग कायम करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है।
रेत भरवा रहे युवक की ट्रेक्टर और जेसीबी मशीन में दबने से मौत
सीहोर। नर्मदा नदी में रेत घाट पर रेत भरवा रहे एक 35 वर्षीय युवक की टे्रक्टर और जेसीबी मशीन के बीच में फंसने से दर्दनाक मौत हो गई पुलिस ने मर्ग कायम कर चालकों के खिलाफ मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज थाना क्षेत्र में ग्राम शीलकंठ और टिगाली के बीच नर्मदा नदी रेत घाट पर रेत भराने का कार्य करने वाला 35 वर्षीय संतोष आत्मज अनोखी लाल केवट रविवार की दोपहर करीब 12 बजे टे्रक्टर ट्राली में जेसीबी मशीन से रेत भरवा रहा था जब जेसीबी चालक रिवर्स कर रहा था तो संतोष केवट की ओर उसका ध्यान नहीं गया और वो ट्रेक्टर और जेसीबी के बीच में दब गया जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस ने संतोष आत्मज रामविलास केवट की सूचना पर मर्ग कायम करते हुए जांच कार्य शुरू कर दिया है।
पुलिस ने कंजर डेरे पर दी दबिश
एक कंजर टे्रक्टर, दो बाइक, पिस्टल और कारतूस सहित धराया
सीाहर। लंबे अंतराल के बाद पुलिस द्वारा कंजर के डेरे पर दबिश दी जाकर एक कंजर को टे्रक्टर, दो बाइक और कारतूस तथा पिस्टल सहित बंदी बनाने में सफलता प्राप्त की गई है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार पुलिस द्वारा कंजर के डेरे पर माधोपुर में दबिश देकर श्रीवास्तवर आत्मज विक्रम कंजर को चोरी के ट्रेक्टर, दो बाइक और पिस्टल तथा कारतूस सहित पकडऩे में सफलता प्राप्त की है। सूत्र बताते है कि पुलिस और कंजरों के बीच जमकर  झड़प हुई है जबकि पुलिस इस घटनाक्रम से साफ इंकार करते हुए एक आरोपी की गिरफ्तारी की पुष्टि कर रही है। 
ट्रक ने बस को टक्कर मारी बड़ा हादसा टला
सीहोर। रविवार को एक ट्रक ने यात्री बस को टक्कर मार दी जिससे बस की चद्दर  उखड़ गई पर किसी यात्री को चोंट नहीं आने पर सभी ने राहत की सांस ली। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज से इन्दौर की ओर की जा रही शिवानी बस को नसरुल्लागंज में भारत पेट्रोल पम्प के समीप ट्रक क्रमांक एनएल 02 एन 1027 के चालक ने पीछे से तेजी व लापरवाही पूर्वक बस चलाते हुए टक्कर मार दी जिससे बस की चद्दर उखड़ गई बस में बैठे यात्री भी घटनाक्रम से हतप्रभ रह गए पुलिस के अनुसार किसी यात्री को चोंट नहीं आई है चालक की शिकायत पर पुलिस ने मामला कायम कर लिया है।
समझौते की बात को लेकर लड़ पड़े चार लोगों पर प्रकरण दर्ज
सीहोर। समझौते की बात को हुए विवाद पर पुलिस द्वारा चार लोगों के खिलाफ मामला कायम कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम सोंठी रोड श्यामपुर निवासी गोपाल आत्मज बालमुकुन्द और शैलेन्द्र आत्मज अरूण के बीच पूर्व में हुए विवाद को इनमें फिर झगड़ा हो गया जिस पर पुलिस द्वारा गोपाल की रिपोर्ट पर शैलेन्द्र और गुड््डी बाई और शैलेन्द्र की रिपोर्ट पर गोपाल और चंदा बाई के खिलाफ मामला कायम कर लिया है।
परीक्षा में सफलता में हासिल करने के लिए तनाव मुक्त रहना जरुरी- सीएम
डोबी में स्टेडियम बनाने की घोषणा
सीहोर। खेल मनोरंजन के साथ स्वस्थ्य रहने का सशक्त माध्यम है उक्त विचार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के ग्राम डोबी में चल रही पॉंचवीं राज्य स्तरीय डोबी प्रीमियर लीग के विजेता टीमों को पुरूस्कार वितरण के दौरान व्यक्त किये । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डोबी में चल रहे डीपीएल टूर्नामेंट वाले स्थान पर स्टेडियम बनाये जाने की स्वीकृति दी । उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए तनावमुक्त होना जरूरी है ओर तनाव मुक्त रहने के लिए खेल बहुत आवश्यक हैं । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने क्षेत्र में खेल प्रतियोगिताऐं कराने की घोषणा की इनमें विधायक कप क्रिकेट एवं अन्य खेलों के आयोजन शामिल है। टूर्नामेंट के आयोजक सरपंच प्रतिनिधि चंदू पटेल द्वारा प्रस्तुत मांग पत्र की सभी मांगों को स्वीकृत करते हुऐ संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने क्रिकेट प्रतियोगिता के आखिरी क्षणों के रोमांचक मैच का आनंद भी लिया । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर विजेता शाहगंज क्रिकेट टीम को नगद 51 हजार रू एवं उपविजेता सेमरी किक्रेट टीम को 25 हजार रूपये एवं ट्रॉफी प्रदान की । इसी के साथ श्री चैहान ने दोनों टीमों को 25-25 हजार रूपये व सभी 16 प्रतिभागी टीमों को 5-5 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की ।  इसी के साथ मेन ऑफ द मेच,मेन आफ द सीरीज,बेस्ट बॉलर,बेस्टफील्डर एवं बेस्ट बल्लेबाज को पुरूस्कृत करते हुऐ ट्रेक सूट व किट प्रदान किये।  इस अवसर पर उनके साथ राजस्व एवं पुनर्वास तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत, वनविकास निगम अध्यक्ष गुरूप्रसाद शर्मा, खनिज विकासनिगम अध्यक्ष शिव चौबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी एवं स्थानीय नागरिकों के अलावा बड़ी संख्या में खेल प्रेमी मौजूद थे।
कांग्र्रेस ने दिया मनरेगा योजना, रोजगार सहायकों के आंदोलन को समर्थन
सीहोर/आष्टा। जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर ने मनरेगा योजना अंतर्गत रोजगार सहायकों तथा प्रदेश भर में अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत पंचायत सचिव की मांगों को जायज मानते हुए उनके आंदोलन को समर्थन दिया है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश परमार ने विज्ञप्ति जारी कर पंचायतकर्मियों और मनरेगा के रोजगार सहायकों की मांग का समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतें ही देष के सर्वांगिण विकास की धूरी है। कांग्रेस के शासनकाल में पंचायतों तक सत्ता का विकेन्द्रीकरण करके अधिकतम् अधिकार दिए गए थे। अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचे तथा ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार बढ़े, इस दिशा में देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के बाद यूपीए नीत सरकार ने जहां पंचायतों को भरपूर अधिकार संपन्न बनाया, वहंी मनरेगा जैसी योजना भी लागू की। लेकिन मध्यप्रदेश शासन द्वारा पंचायतकर्मियों का शोषण किया जा रहा है। एक तरफ जहां महंगाई बेलगाम होती जा रही है, वहंी पंचायत सचिव एवं रोजगारकर्मी को उनके कार्य के अनुपात में कम वेतन मिल रहा है। कर्मचारियों को मिलने वाली जायज सुविधाओं से भी पंचायतकर्मी वंचित है। जिलाध्यक्ष कैलाश परमार ने मांग की है कि पंचायत सचिवों, सहायक सचिवों तथा मनरेगा संविदा कर्मचारियों के वेतन, नियमितिकरण व सेवा शर्तो के निर्धारण सहित सभी जायज मांगों को शीघ्र पूरा किया जाए।
अस्थिबाधित नि:शक्तजन एकता समिति विभिन्न मांगों को लेकर करेगी 1 मार्च को धरना आंदोलन
आष्टा। अस्थिबाधित नि:शक्तजन एकता समिति द्वारा 1 मार्च से मंगलवार को एक विशाल धरना प्रदर्शन किया जा रहा है जिसमें समस्त नि:शक्त जनो की मांग को लेकर भोपाल शाहजहानी पार्क सुल्तानिया हास्पिटल के सामने एकत्रित होकर प्रदर्शन किया जायेगा जिसमें नि:शक्त जनो के हित में मांग रखी जायेगी। नि:शक्त जनो की मांग है कि उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ के आदेश अनुसार नि:शक्तजनो के रिक्त पदो पर शीघ्र ही भरती की जाए शिक्षित बेरोजगार विकलांगो को 6 हजार रूपये मासिक भत्ता दिया जाये आज की महंगाई के अनुसार 5 हजार रूपये नि:शक्तजनो को पेंशन दी जाये। समस्त जिलो में नि:शक्तजनो के लिए दुकाने 12: आरक्षित की जाये वही 12: मकान बनाकर 50: छूट और 0: ब्याज में मकान दिया जाये वही समस्त जिलो में नि:शक्तजनो को समुदायिक भवन सुविधायुक्त हो स्वरोजगार स्थिापित करने हेतु ऋण सरालता से व बिना किसी व बिना किसी भ्रष्टाचार के और कम ब्याज दार पर उपलब्ध कराया जाये वही विकलंागो को बीपीएल राशन कार्ड बनाए जाये। प्राईवेट बसो में कम से कम तीन सीटे आरक्षित की जाये विकलांगो की शिक्षा व्यवस्था शासन के खर्चो पर गैर सरकारी विद्यालयो में सुनिश्चित कराया जाये ऐसे मांगो सहित मंगलवार को भोपाल में विशाल धरना प्रर्दशन का आयोजन रखा गया है अधिक से अधिक संख्या में पहुचने की अपील गजराज सिंह ठाकुर जिला अध्यक्ष, उपाध्यक्ष धीरज वर्मा चिन्नौठा, कृपाल सिंह ठाकुर नीलबड, अनार सिंह ठाकुर बडलिया, कृपाल सिंह गुराडिया, आदि ने मांग की है कि समस्त जिला एवं तहसील सहित ग्रामिण क्षेत्रो में जितने भी विकलंाग है वह सब अधिक से अधिक संख्या में भोपाल पंहुचकर धरना प्रर्दशन में शामिल हो ।
शिव योग साधक परिवार ने किया सप्तशती बीज मंत्र और आत्मिक साधना शिविर का आयोजन
सीहोर। रविवार को अवधूत शिवानंद बाबा के मार्गदर्शन और प्रेरणा से श्री शिव योग साधक परिवार सीहोर मध्य प्रदेश एवं शिवयोग फोरम भोपाल द्वारा श्री दुर्गा सप्तशती बीज मंत्र आत्मिक साधना शिविर का आयोजन सरस्वती शिशु मंदिर गल्ला मंडी सीहोर में किया गया इस अवसर पर श्री राजेश खंडेलवाल श्री कैलाश भावसार श्री ताम्रकार श्री विजय यादव श्री आनंद अग्रवाल श्री आयुष अग्रवाल श्री अखिलेश यादव श्री प्रवीण विश्वकर्मा श्री सचिन राठौर दीपेश भावसार व सीहोर के शिवयोगी साधकों के साथ साथ कुरावर इच्छावर आष्टा से आए शिवयोगी साधकों ने भी शिविर में भाग लिया। साधना सुबह 10 से शाम 4  तक चला जिसमें लोगों ने श्री दुर्गा सप्तशती बीज मंत्र साधना की दीक्षा प्राप्त की. साधना शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया. शिवयोग, भोपाल से आए श्री विजय शिव शिवा यादव ने शिव योग का मतलब बताया अनंत से जुडऩा एवं उन्होंने शिवयोग के उद्देश्यों क्रियाकलापों अवधूत शिवानंद बाबा द्वारा दी जाने वाली दीक्षा कार्यक्रम श्री विद्या साधना संजीवनी साधना सिद्धा हीलिंग प्रति प्रसव साधना के बारे में संक्षेप में बताया.
राष्ट्रीय कुश्ती में लोकेश परमार ने जीता रजत पदक
सीहोर। कुश्ती कोच अजय बिसोरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश के गोंडा शहर में आयोजित राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में सरदार पटेल व्यायाम शाला के लोकेश परमार ने 50 कि.ग्राम ग्रीको रोमन कुश्ती प्रतयोगिता में रजत पदक प्राप्त किया । प्रथम चक्र में जम्मू कश्मीर के पहलवान को बाई फाल , दूसरे चक्र में पंजाब के पहलवान क ो अंको के आधार पर हराया, तृतीय चक्र में महाराष्ट्र के अंतर राष्ट्रीय खिलाडी से दो अंक के अन्तर से जीत दर्ज की एवं फाईनल चक्र में हरियाणा के पहलवान से 8-9  एक अंक के अंतर से हार कर सिल्वर मेडल प्राप्त किया। परमार इससे पहले 7 बार राष्ट्रीय प्रतियोगिताओ ंमें भाग ले चुका है, जिसमें स्कूल कुश्ती में कांस्य, ग्रामीण कुश्ती में रजत पदक जीत चुका है। उक्त पहलवान सरदार पटेल व्यायाम शाला के स्व.धनपाल गुरू के पट्ठे है। आज दोपहर 12 बजे स्थानीय लिसा टाकीज चौराहे पर सैकड़ो पहलवानों ने लोकेश परमार का दुपाहिया वाहन पर बैठा कर मुख्य चौराहों पर जुलुस निकाला एवं आखाडे पर पहुंच पूजा ,अर्चना कर मिठाई वितरण के साथ उनके निवास पहुंचाया ।  इस अवसर म.प्र. कुश्ती संघ के ज्वाइन सेक्ट्ररी राजाराम बड़े भाई, जिला कुश्ती संघ सचिव डॉ अनीस खान, पूर्व पार्षद रफ्फू मिया, हीरानंद पेशवानी, अतुल राठौर, आशीष गेहलोत , महेश यादव, दिलीप सलूजा, मनोज बोयत, मोहन यादव, राजेन्द्र परमार, जीतेन्द्र बिसोरिया, संग्राम पहलवान, शैलेन्द्र बिसोरिया, शिवा कसोटिया, मनीष , मुकेश नाथ, शेखर, राहुल सोनकर, निलेश, लखन यादव, राजा मिरोगिया, कालु पहलवान, अमित पहलवान, प्रकाश बेदी, छोटू, अजय भारती, रामेश्वर पहलवान, विनोद,रक्कू, तनीश, राजेश परमार, पंकज, मोहन पहलवान, गोलु धीमान उपस्थित रहे एवं सभी खेल संगठनो ने बधाई दी।
पहले दिन विदिशा पर सीहोर रहा भारी
सीहोर क्रिकेट टीम ने पहली पारी में बने 275 रन
सीहोर. शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही अंडर-23 क्रिकेट प्रतियोगिता में शहर के विस्फोटक बल्लेबाज गौरव पिचोनिया की 87 की आतिशी पारी की बदौलत सीहोर क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में 76 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 275 रन खड़े किए. वहीं जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी विदिशा टीम तीन खोकर 45 रन बनाए। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को पहले टास जीतकर सीहोर क्रिकेट टीम के कप्तान अतुल कुशवाहा ने बल्लेबाजी करने का निर्णय लिए. पहले बल्लेबाजी करते हुए गौरव पिचोनिया 87 रन, देवेन्द्र वर्मा 36 रन, अक्षय दुवाने 35 रन और अतुल कुशवाह ने 30 रन की शानदार पारी खेलते हुए 275 रन बनाए. वहीं विदिशा क्रिकेट टीम की और से गेंदबाजी करते हुए मनोज कुशवाह ने 4 विकेट, अमित भार्गव 2 विकेट और अरविन्द, पलाश, प्रिंस एवं विक्रांत ने 1-1 विकेट प्राप्त किए. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी विदिशा क्रिकेट टीम ने तीन विकेट खोकर 45 रन बनाए हैं. जिसमें प्रतुषने 24 रन की पारी खेली. वहीं सीहोर की और से गेंदबाजी करते हुए सचिन साहनी ने दो विकेट और बलवीर ने एक विकेट प्राप्त किया.  इससे पहले मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में बीएसआई क्रिकेट मैदान पर खेली जा रही अंडर-23 क्रिकेट प्रतियोगिता में चयन समिति के सदस्य नरेन्द्र दुआ, नरेन्द्र मेनन, जिला क्रिकेट एसोसिएशन सचिव प्रमोद पटेल, एसएन पहलवान, उपाध्यक्ष अतुल तिवारी, वीरेन्द्र वर्मा, प्रमोद गोहर, मदन कुशवाह, सुरेन्द्र रल्हन, इरफान हुसैन, आशीष शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, कमलेश पारोचे, मोहनिश त्रिवेदी, महेन्द्र शर्मा, राजू कुशवाहा, पवन सोनी आदि ने दोनों ही टीम के खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर उत्साहवर्धन किया.
नपाध्यक्ष द्वारा तह बाजारी बंद किए जाने पर हाथ ठेला एकता यूनियन करेगा सम्मान
सीहोर. नव निवार्चित नपाध्यक्ष श्रीमती अमीता अरोरा पुटपाथ एवं हाथ ठेला, गुमठी व्यवसायी के हित को देखते हुए बाजार बैठक तह बाजारी बंद करने का  ऐतिहासिक फैसला लिया गया है. उनके इस फैसले को लेकर नपाध्यक्ष श्रीमती अमीता अरोरा एवं सांसद प्रतिनिधि जसपाल अरोरा का 1 मार्च को समय प्रात: 11 बजे स्थान कोतवाली चौराहे पर हाथ ठेला एकता यूनियन द्वारा आत्मीय सम्मान किया जाएगा. इस आयोजन हेतु हाथ ठेला एकता यूनियन सचिव विजय गुप्ता, शंकर यादव, शेलेन्द्र भाई, कमल भाई, संतोष जैन, पप्पी कुशवाह, राजेन्द्र भाई, अजय भाई, राजू भाई, निरजंन सिंह पांडे द्वारा समस्त हाथ ठेला, पुटपाथ, गुमठी धारक व्यवसायियों से अपील की गई है कि उक्त सम्मान समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित हो कर आयोजन को सफल बनाएं.
विहिप बजरंग दल का वार्षिक धर्मरक्षा निधि कार्यक्रम प्रारंभ
सीहोर. विश्व हिन्दु परिषद बजरंगदल द्वारा जिला मुख्यालय स्थित सिंधी धर्मशाला में धर्म रक्षानिधि कार्यक्रम आयोजित किया गया. संगठन द्वारा संचालित सेवा कार्यों के लिए प्रतिवर्ष समस्त हिन्दु समाज से धर्मरक्षा निधि एकत्रित की जाती है. कार्यक्रम में प्रांत के कोष प्रमुख पीतांबर राजदेव ने प्रमुख रूप से उपस्थितजनों को बताया कि प्रत्येक हिन्दु परिवार को धर्म के लिए तन,मन, धन से सदैव तत्पर रहना चाहिए. धर्म रक्षा कार्यक्रम में विशेष रूप से धर्म रक्षा निधि देने वाले लक्ष्मीनारायण वर्मा एवं विवेक राठौर का सम्मान किया गया. कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष अतुल राठौर, जगदीश कुशवाह, दीपक पाठक, शंकर ठाकुर, मदन मेवाड़ा, तरूण राठौर, ज्ञानसिंह मेवाड़ा, अंकित व्यास, रामकृष्ण शर्मा, मोहित पाठक, नविन मिश्रा, मनोज आर्य, राजकुमार सेन, सुनील शर्मा, राकेश विश्वकर्मा, पूथ्वी सिंह मेवाड़ा, मुकेश परमार, प्रकाश परमार, राजेन्द्र मेवाड़ा, सावन राठौर, राहुल मेवाड़ा, धीरज, रेवाशंकर जाट, मांगीलाल दादा, धर्मेन्द्र जाट, मनीष मेवाड़ा, नर्मदा सोनी, नानू मालवीय, पम्मी मेवाड़ा, गोलु बैरागी, कमल पंाचाल आदि अनेक बजरंग दल कार्यकर्ता उपस्थित थे.
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में किया आयोजन
सीहोर. राष्ट्रीय विज्ञान  दिवस के उपलक्ष्य में शीतल विहार कॉलोनी मे आईपीएस इंजीनियरिंग अकादमी एवं इम्प्राइसिस पब्लिक स्कूल द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया. सर्वप्रथम मुख्य अतिथि विधायक सुदेश राय एवं नपाध्यक्ष श्रीमती अमीता अरोरा द्वारा मां सरस्वती को माल्यार्पण कर दीप प्रज्वल्ति किया. इम्प्राइसिस की संचालिका श्रीमती सुनीता सोनी द्वारा श्रीमती अरोरा का स्वागत किया. श्रीमती सोनी ने कहा आज हमारे समक्ष प्रेरणा स्त्रोत मार्गदर्शक के रूप में उपस्थित हमारे मुख्य अतिथियों को अपने बीच पाकर इस इवेंट की टेक्रीकल टीम में उत्साह का संचार हुआ. आज हमें नवयुवकों को प्रोत्साहित करना अति आवश्यक है. क्योंकि यह युवा पीढ़ी ही हमारे भविष्य व देश की धरोहर है. युवाओं को उनकी योग्यता व श्रेष्ठता प्रदर्शित करने के लिए एक ऐसे मंच की आवश्यकता है. हमारे क्षेत्र के योग्य प्रतिभाओं को तराशना आवश्यक है. इसके पश्चात इवेंट टीम मैनेजर शिवम सोनी ने प्रतियोगी टीमों का परिचय देकर उन्हें अपनी टीमों के साथ ट्रेक पर आने के लिए आमंत्रित किया. मुख्य अतिथि सुदेश राय एवं श्रीमती अमीता अरोरा ने ट्रेक पर फीता काटकर विधिवत शुभारंभ किया. इस टेकनीकल इवेंट मे टेकनीकल टीम के रूप में मुख्य कार्यकर्ता भानुराज, रोशन पेथारी, विकास मिश्रा, अक्षय भारद्वाज, वैभव चरण, समर्थ पंवार, शिवम तिवारी, अमित सिंह, मोनू सिंह, इवेंट मैनेजर शिवम सोनी आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. इस मौके पर शीतल विहार कालोनी राजेन्द्र चौधरी आदि ने भी युवाओं को प्रेरित किया. प्रतियोगिता में जजों के रूप मे डॉ नरेन्द्र शर्मा, डॉ जितेन्द्र सुतलानी, राजेश तिवारी का सहयोग रहा. अंत में विजेताओं को पुरस्कार वितरण नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के आरओ जीपी उपाध्याय द्वारा प्रदान किए गए. अंत में इमप्राइसिस पब्लिक स्कूल की संचालिका श्रीमती सुनीता सोनी द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक से अशोक सोनी, आरडी मेहता, एमके नागर, संजय गांधी, अशोक सोडानी, अशोक सोनी, राजेन्द्र सोनी, बृजमोहन सोनी, श्रीराम सोनी, राजकुमार गुप्ता, बलजीत ठाकुर, रघुवर दयाल गोहिया, अग्रवाल महिला मण्डल अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल आदि उपस्थित थे. 
इन्वेस्टर अवेयरनेस सेमिनार में आयोजन
सीहोर. स्वस्तिका इन्वेस्टर मार्ट एवं नेशनल स्टाक एक्सचेज के तत्वाधान में होटल पार्वती पैलेस में इन्वेस्ट अवेयरनेस सेमीनार रखा गया. जिसका लाभ नगर के निवेशको ने लिया. इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी निवेशकों को शेयर बाजार के उतार चढाव व टेक्निकल प्रास्प के बारे में बताया गया. साथ ही स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड कपंनी के कार्य शैली के बारे में भी  बताया. कार्यक्रम में उपस्थित स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के जोनल हैड सौरभ नुवाल व भोपाल के ब्रांच मैनेजर गिरिश गगराडे व एन आईएसएस इन्दौर के अनिरूद्व ने बाजार की गतिविधियों के बारे में बताया. कार्यक्रम का संचालन व  आभार भोपाल के अधिकारी नीरज कुमार जैन ने किया व सभी निवेशकों का आभार माना.
यूथ क्लब ने दी वीरेन्द्र राठौर को श्रद्धांजलि
सीहोर। समाजसेवी दीपक राठौर के पिता वीरेन्द्र राठौर के निधन पर चाणक्यपुरी यूथ क्लब ने शोक सभा का आयोजन कर श्री राठौर को श्रद्धांजली अर्पित की. श्रद्धांजली अर्पित करने वालों में क्लब के अध्यक्ष अतुल तिवारी, अनूप मोदी, आशीष विश्वकर्मा, सतीश राठौर, संदीप राठौर, विशाल, प्रवीण तिवारी, अनिल मुकाती, राघेवन्द्र पटेल, अजय तिवारी, दीपक शर्मा, उमेश,चंद्रशेखर, योगेश, बबलू और लोकेश नामदेव आदि शामिल हैं.
कपिल बने जिलाध्यक्ष
सीहोर. समाज में सक्रिय भूमिका निभाने वाले कपिल गौर को मध्यप्रदेश क्षत्रिय कुर्मी समाज के प्रदेशाध्यक्ष अरुण पटेल ने जिलाध्यक्ष नियुक्ति किया है. उनकी नियुक्ति पर समाज सहित अन्य लोगों ने श्री पटेल का आभार व्यक्त करते हुए श्री गौर को बधाई दी है. बधाई देने वालों में प्रमोद पटेल, गोलू, संतोष, तरुण, अनूप गौर, अनिल गौर, सुनील गौर, मुकेश पाटीदार, रामबाबू पाटीदार, राजेश पाटीदार, महेश पाटीदार, कपिल सूर्यवंशी, अजहर कुरैशी, कृष्णा पांडे, दिनेश वर्मा, मनोज दीक्षित मामा, अमित कुईया, धर्मेन्द्र यादव, महेन्द्र सिंह ठाकुर, सिद्धार्थ शर्मा, राकेश चक्रधर आदि शामिल हैं.
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय के जन्मदिन पर जिला अस्पताल में किया रक्तदान
सीहोर. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह के जन्मदिवस पर आज जिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं विदिशा लोकसभा उपाध्यक्ष ब्रजेश पटेल के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ब्रजेश पटेल ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के कार्यकाल की सराहना करते हुए । कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने अपना पूरा जीवन गरीब ,दलित, किसान व प्रदेश वासीयों की सेवा में लगा दिया है। हम ईश्वर से उनके स्वास्थ व दीर्घायु होने की कामना करते है। इस अवसर पर ब्रजेश पटेल में स्वयं रक्तदान किया एवं उनकी प्रेरणा से कई कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया।
पूर्व मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर जिला अस्पताल में फल वितरण किया
सीहोर। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री दिग्विजय ङ्क्षसह के जन्म दिन पर आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता ओमदीप एवं युवक कांग्रेस के लोक सभा उपाध्यक्ष ब्रजेश पटेल के नेतृत्व में जिला अस्पताल में फल वितरण एवं इस मौके पर विदिशा लोकसभा उपाध्यक्ष ने एवं उनके साथियों ने रक्तदान कर श्री सिंह की दीर्घ आयु की कामना की। इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ.अनीस खान, मेहफूज बंटी, पार्षद रामू चौधरी, राजीव गुजराती, घनश्याम मीणा, देवेन्द्र जैन, रवि ठाकुर, यश जैन, राहुल पटेल, रजत पटेल, सोनू परिहार, मनीष कटारिया, लखन मालवीय, गोपाल जलोदिया, नंद किशोर वर्मा, राणा टेलर, गोलु ठाकुर, रोहित दला, सुभम, बल्ला पटेल एवं यूथ कांग्रेस के साथीगण उपस्थित थे।
आष्टा की नेहा तिवारी ने प्राप्त किया स्वर्ण पदक
आष्टा। मानसिंह तोमर विश्वविद्यालय की प्रतिभाशाली नृत्य छात्रा कुमारी नेहा तिवारी ने अपनी साधना और उत्कृष्ट प्रदर्शन के बल पर कड़ी प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल कर प्रदेश भर में आष्टा नगर का नाम रोशन किया है। नृत्यकलां में भरत नाट्यम विधा का प्रशिक्षण ले रही नेहा तिवारी ने शासन स्तर पर आयोजित अनेक प्रतिष्ठित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भरत नाट्यम प्रस्तुत कर वाहवाही लूटी है। कलां और संस्कृति जगत में नेहा तिवारी के उभरते नाम से उनके परिजन और साहित्य तथा संस्कृति से जुड़े लोग प्रसन्न है। नेहा तिवारी को भरत नाट्यम नृत्य विधा में स्वर्ण पदक मिलने पर उनके मित्र कर सलाहकार अभिषेक सुराणा, वीरेन्द्रसिंह परमार एडव्होकेट, राहुल सुराणा, मोहित कासलीवाल, मोहित जैन, मृगांक गुप्ता, बुरहान सैफी, डॉ. अमित माथुर, सीए अमित सिंघवी, नितीन सोनी, लोकेन्द्र परमार, चंद्रप्रकाश रामानी, चंदन धारवां, दीपाली जैन, खुशबू वोहरा, मेघा सोनी, मोनिका सुराणा, प्रफुल्ल डोंगरे, डॉ. दीपा सुराणा, सतीष बत्रा, नेहा विद्यार्थी, प्रणिता कासलीवाल, रचना साहू, श्वेता गुरू, स्वाति खंडेलवाल, वर्षा भूमालिया, अर्चना कोषिक, धीरज वर्मा, दीपेन्द्र मालू, डॉ. ज्योति जैन, गरिमा जैन, जेहरा सैफी, खुशी कासलीवाल, महिमा सुराणा, उमा परमार, शुभि गुप्ता आदि ने हर्ष व्यक्त कर बधाई प्रेषित की है।
रोटरी क्लब ने किया नि:शुल्क शिविर का आयोजन
इछावर. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित तीन दिवसीय नि:शुल्क शिविर में बड़ी संख्या में क्षेत्र के मरीजों ने नि:शुल्क जांच तथा दवाई लेकर लाभ लिया.  रविवार को रोटरी क्लब और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास से नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें रोटरी क्लब और चिरायु अस्पताल के विशेषज्ञ एवं डॉक्टरों ने नि:शुल्क इलाज और परीक्षण किया. इस संबंध में बीएमओ डॉ बीबी शर्मा ने बताया कि इस शिविर का आयोजन यह रोटरी क्लब और स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है जो कि नि:शुल्क है और इसमें कैंसर, टीवी, एचआई, मलेरिया जैसी कई बड़ी बिमारियों का परीक्षण कर नि:शुल्क इलाज किया जाएगा.
नव निर्मित मंदिर में 8 देवता संग विराजेंगे बाबा बैजनाथ महादेव
जावर. नगर के वाल्मिकी नगर में महा शिवरात्रि पर्व पर नव निर्मित मंदिर में भूत भावन भोलेनाथ के साथ मां भगवती दुर्गा, राम भक्त हनुमान, गजानन, सहित 8 देवताओं के मंदिर निर्माण कार्य पूर्ण होकर सभी देवताओं के अलग-अलग सिंहासन एवं शिखर तैयार किए गए हंै. जिसमें विधि विधान से पंच दिवसीय षिव प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ महोत्सव वाल्मिकी नगर में नव निर्मित बैजनाथ महोदेव के दर्शनों का लाभ नागरिकों को 3 मार्च से मिलना शुरू होगा. समाज के मायाराम वैध ने बताया पंच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 3 मार्च से शुरु होकर 7 मार्च महा शिवरात्रि पर यज्ञ का समापन पश्चात देवाधिदेव भोलेनाथ के संग देवों के देव गजनान भगवान व रामभक्त हनुमान की प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी. यज्ञाचार्य बालयोगी उमेशनाथ के सानिध्य में यज्ञ व हवन पूजन कार्य सम्पन्न होगा. श्री वैद्य ने बताया मंदिर में अलग-अलग बनाए गए 9 सिंहासनों पर गजानंद, भगवान नागेश्वर भगवान, भैरवनाथ, गुरू गोरखनाथ, गुरू वाल्मिकी, गोरख टीला गोगादेव 3 मार्च को होगा. गणेश पूजन हेमाद्री स्नान 4 मार्च को दवेता आह्वान के सांथ अग्नी स्थापन 6 मार्च को गुरू दिक्षा कार्यक्रम 7 मार्च को पूर्णाहूती के सांथ मूर्ति स्थापना शोभायात्रा तथा भण्डारे का आयोजन किया जाएगा.
5 वर्षों से निजी भूमि पर संचालित हो रही है गौशाला 
जावर. मेहतवाड़ा के समीपवर्ती गांव ग्राम खेड़ापुरा निवासी करण सिंह मालवीय आवार पशुओं को इक_ा कर गौशाला चला रहै हंै. करण सिंह मालवीय घर के पास एक छोटा सा बाड़ा है जिसमें करणसिंह ने लकड़ी व बल्लियों की आड़ कर खुले में गौशाला तैयार की है. करणसिंह मालवीय सुबह उठकर सभी पशुओं को देवाचंलधाम के जंगलो में चरनें को ले जाते है और शाम को वापस उनको अपने घर के पास बनी गौशाला में बंद कर देते हैं. यह बिना शुल्क लिए इन पशुओं की सेवा करते हंै. करण सिंह मालवीय इन गायों के गोबर को इकट्ठा कर खाद बनाते हैं और उसको बेच कर अपना और अपने बच्चों का पालन पोषण करते हैं. स्थानीय लोगों ने शासन से मांग की है कि उक्त व्यक्ति की गौशाला का पक्का निर्माण कर आर्थिक मदद की जाए।
बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएं. बालिकाओं को भी पढाएं
जावर. रविवार को संत रविदास समाज सेवा समिति द्वारा सतं रविदास की जंयती माहेश्वरी  मांगलिक भवन में धूमधाम से मनाई गई. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप से अनुसचित जाति विकास निगम के उपाध्यक्ष राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त भुजबल सिंह अहिरवार उपस्थित थे. अध्यक्षता मंडी सचंालक भारत सिंह बामनिया ने की. विशेष अतिथि के रूप मे नरसिंहपुर के विधायक कैलाश जाटव व मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने संत श्री रविदास व डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यापर्ण कर की. इस मौके पर सभी अतिथियों ने संत श्री के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रविदास जी ने जो समाज के लिए काम किए है उन्हें हमें भी आत्म सात करना चाहिए. वहीं समाज के सभी लोग अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएं. बालिकाओं को भी पढाएं व सभी ने एक स्वर में समाज को संगठित करने व आगे बढ़ाने पर जोर दिया. इस अवसर पर संजय अजमेरा, शिवम सोनी, दयाराम परिहार, बाबूलाल कजलास, पार्षद राजेनद्र परिहार, कैलाश चन्द्र पलाशिया, कन्हैयालाल, बलवानसिंह, मांगीलाल बामनिया, पूरणसिंह कलेशरिया, रतनलाल पोरवाल, जीवनसिंह, मुकेश परिहार, धुलसिंह, मनोहर  बामनिया, राजाराम गोयल, उदयसिंह आदि उपस्थित थे।
मारवाडी महिला मंडल ने की सेवा
सीहोर। शनिवार को इछावर रोटरी क्लब लायंस क्लब के तत्वावधान में स्वास्थ शिविर लगाया गया। जिसमें मारवाड़ी महिला मंडल ने अपने सभी सदस्यों के साथ पीडितो की सेवा की मंडल की अध्यक्ष श्रीमति प्रतिभा झंवर ने बताया कि मंडल के पदाधिकारी एवं सभी सदस्यों ने फल एवं बिस्कि ट वितरित कर शिविर में हिस्सा लिया, तत्पश्चात काकडखेड़ा मंदिर  पर एक वार्षिक पिकनिक का आयोजन किया जिसमें गर्मा गर्म व्यजनों का आनंद उठाया। इस अवसर पर सभी सदस्य उपस्थित थे।



0 comments: