यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, March 6, 2016

रेत विवाद में संघर्ष हुए फायर, आधा दर्जन घायल, 11 नामजद और 2 अज्ञात लोगों पर प्रकरण दर्ज

@ SehoreExpress app
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 6 March 2016
रेत विवाद में संघर्ष हुए फायर, आधा दर्जन घायल, 11 नामजद और 2 अज्ञात लोगों पर प्रकरण दर्ज
सीहोर। रेत के विवाद को लेकर रविवार की सुबह दो पक्षों में जमकर संघर्ष की स्थिति निर्मित हो गई जिसमें देशी कट्टे से फायर किए गए आधा दर्जन लोग घायल हो गए है जबकि पुलिस ने दोनों पक्षों के एक दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ प्रकरण कायम कर लिए है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रविवार की सुबह नसरुल्लागंज में सीहोर नाका पर छिदगांव मौजी से डम्फर में रेत भर आ रहे लोगों से ठेकेदार शिवा कार्पोरेशन के लोगों ने कहा कि हमारी खदान से रेत भर कर क्यों ला रहे हो जिस पर बात बढ़ गई और दोनों पक्षों में संघर्ष की स्थिति निर्मित हो गई देशी कट्टों से फायर होने की पुष्टि भी पुलिस द्वारा की गई लेकिन कट्टे से किसी को छर्रे नहीं लगे है, बताया जाता है कि दोनों पक्षों के करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए है जिनका उपचार नसरुल्लागंज अस्पताल में कराया गया है। पुलिस द्वारा शिवा कार्पोरेशन की ओर से शास्त्री कॉलोनी नसरुल्लागंज निवासी संतोष आत्मज मातादीन यादव की रिपोर्ट पर संतोष कुशवाह, रामशंकर कुशवाह, दुर्गा प्रसाद, पर्वतसिंह, उमाकांत कुशवाह और दो अन्य लोग निवासी छिदगांव मौजी के खिलाफ और आमाजदीद थाना रेहटी निवासी पर्वतसिंह आत्मज नानूराम कुशवाह की रिपोर्ट पर संतोष यादव, पूनम यादव, किशनसिंह, राजेन्द्र सिंह, पप्पूसिंह, अभयसिंह के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार दोनों पक्षों के खिलाफ भादवि की धारा 336, 341, 294, 324, 506, 427, 147, 148,149 के अंर्तगत आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है।
आग से फर्नीचर गोदाम में 12 लाख का माल स्वाहा
सीहोर। बीती रात स्थानीय पटवारी कॉलोनी में फर्नीचर के गोदाम में आग लग जाने के कारण करीब बारह लाख रुपए का माल जलकर स्वाहा हो गया। पुलिस ने आगजनी का मामला कायम कर लिया है पर आग के स्पष्ट कारणों का खुलासा अभी नहीं हो सका है। प्राप्त जानकारी अनुसार शनिवार की रात करीब दस बजे ऐतिहासिक श्री गणेश मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित पटवारी कॉलोनी में विश्वकर्मा फोम हाउस के गोदाम में आग लग गई, आग लगने से पूरे क्षेत्र में हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई चूंकि पूरे गोदाम में लकड़ी का फर्नीचर और फोम रखा हुआ था इसलिए देखते ही देखते आग ने जोर पकड़ लिया जब तक लोग आग पर काबू पाने का सोचते तब तक आग विकराल रूप ले चुकी थी, फायर बिग्रेड की मदद से करीब पौने घंटें में आग पर काबू पाया जा सका। कोतवाली पुलिस ने गोदाम मालिक दिनेश आत्मज राजमल विश्वकर्मा की रिपोर्ट पर आगजनी का प्रकरण कायम कर लिया है फिलहाल आग के कारणों का स्पष्ट रूप से खुलासा नहीं हो सका है पर लोगों का कहना है कि बारात में से पटाखें की चिंगारी से इस आगजनी की संभावना है। दुकान संचालक दिनेश विश्वकर्मा ने पुलिस को बताया है कि करीब बारह लाख रुपए का माल जल कर स्वाहा हुआ है। सीहोर जिले में एक पखवाड़े में यह तीसरी बड़ी आगजनी की वारदात है, इससे पहले नसरुल्लागंज में दो दुकानों पर लगी आग में लाखों रुपए का नुकसान हो चुका है।
दिन में बढ़ेगी रात में हल्की ठंड रहेगी बरकरार, हवाओं की रफ्तार भी गति पकड़ेगी,सजने लगी है मटकों की दुकानें
सीहोर। आने वाले दिनों में दिन के तापमान में अमनून रोजाना बढ़ोत्तरी होने की संभावना है जबकि रात को हल्की सर्दी का मौसम बना रहेगा हवाओं की रफ्तार भी गति पकड़ेगी। इधर गर्मी का प्रभाव बढ़ते ही शहर में काले और लाल मटकों की दुकानें भी सजने लगी है। मार्च माह के पहले सप्ताह में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने प्रारंभ कर दिए है लोगों को बिना पंखें के चैन नहीं मिल रहा है, पर बीच बीच में जिस प्रकार से हवाओं की गति बढऩे लगी है उससे मौसम में ठंठक बनी हुई है। रात को और अल सुबह मौसम में अभी ठंठ का असर देखा जा रहा है। मौसम विभाग के जानकारों की बात पर गौर करें तो आने वाले दिनों में लगभग दोपहर में अधिकतम तापमान की बढ़ोत्तरी होगी, सोमवार, मंगलवार और बुधवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक रहेगा, गुरुवार को 35 और शुक्रवार को 36 डिग्री तक तापमान जाने के संकेत दिए गए है। जबकि इन दिनों में रात का तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार भी बढऩे के संकेत दिए गए है 7 से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं का दौर चलने की संभावना व्यक्त की गई है। दोपहर में पंखें और पीने के पानी की डिमांड बढ़ जाने के कारण बाजार में गरीबों के फ्रिज मटकों की दुकानें भी सज गई काले और लाल मटकों को हर साल बाहर से बेचने आने वाले लोगों ने न्यू बस स्टैंड रोड पर अपना डेरा बना लिया है आने वाले तीन महीनों तक इनका बसेरा यही रहेगा।
55 करोड़ की चपत लगाकर फरार हुई कम्पनी का गिरफ्तार डायरेक्टर पुलिस रिमांड के बाद जेल गया, पंजाब से बैरंग वापस लौटी पुलिस जालधंर से भूमिगत हो गए दो डायरेक्टर
सीहोर। जिले के कई सारे लोगों को करीब 55 करोड़ का चूना लगाकर फरार हुई कम्पनी के संचालकों की तलाश में पंजाब गई कोतवाली पुलिस की टीम बैरंग वापस लौट आई है, जबकि इन्दौर से गिरफ्तार संचालक से पुलिस रिमांड में की गई पूछताछ के बाद न्यायालय में प्रस्तुत किया गया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। ज्ञातव्य है कि बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी दिल्ली के डायरेक्टरों के खिलाफ जिला पुलिस कप्तान मनीष कपूरिया को आवेदन दिया जाकर कई लोगों द्वारा कहा गया था कि बहुत अच्छी संस्था का प्रचार करते हुए एक मुश्त जमा योजना प्रारंभ की जाकर निवेशकों को प्रमाण पत्र एवं रसीद प्रदान की गई, जमीन खरीदने के लिए भी सपने दिखाए गए, 6 फरवरी 11 को शाजापुर में मीटिंग बुलाकर निवेशकों से जमकर राशि ली जाकर रसीद प्रमाण पत्र दिए गए, बाद में जब रुपए वापस लौटाने की बारी आई तो गुमराह किया जाने लगा और कम्पनी के अधिकारी लापता हो गए। इस आवेदन की जांच करने के बाद कोतवाली पुलिस द्वारा निकटवर्ती ग्राम हसनाबाद निवासी द्वारका प्रसाद आत्मज बापूलाल वर्मा की रिपोर्ट पर बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी लिमिटेड के डायरेक्टर हीरालाल आत्मज कन्हैयालाल निवासी इन्दौर सहित गुरविंदर सिंह संधु आत्मज स्वर्णजीत सिंह निवासी जालधंर पंजाब, आशीष गुप्ता निवासी शहडोल, मुनिंदर लखेरा निवासी सौंसर छिंदवाड़ा, अनिल शर्मा निवासी पुणे, विपिन सिंह यादव निवासी बालाजी नगर, बलजीत सिंह निवासी जालधंर, सचिन जमोर निवासी बिलासपुर के खिलाफ भादवि की धारा 420/34 और मध्यप्रदेश निवेशकों अधिनियम की 2000 की धारा 6 के अंर्तगत प्रकरण दर्ज किया जाकर इन्दौर से डायरेक्टर हीरालाल को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की थी पुलिस के आग्रह पर हीरालाल को पुलिस रिमांड पर सौंपा गया उससे रिमांड के दौरान हुई पूछताछ के बाद कोतवाली पुलिस की एक टीम पंजाब के लिए रवाना हुई गुरविंदर सिंह संधु और बलजीत सिंह की तलाश में पुलिस टीम जालधंर पंजाब गई थी लेकिन टीम बैरंग वापस लौट आई है, उपरोक्त दोनों डायरेक्टर जलाधंर के तय शुदा ठिकानों पर नहीं मिले इन्दौर से हुई गिरफ्तारी के बाद ही इन दोनों के अलावा अन्य पाँच डायरेक्टर भूमिगत हो गए है, इधर पुलिस द्वारा इन्दौर से गिरफ्तार डायरेक्टर हीरालाल को कोतवाली पुलिस द्वारा रिमांड की अवधि समाप्त होने के बाद न्यायालय में प्रस्तुत किया जहां से न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया।
नगर पालिका करा रही मकानों की नपती, जीआइसी काम को पूरा करने की दिशा में सक्रियता
सीहोर। साप्ताहिक अवकाश के दिन रविवार को नगर पालिका ने मकानों की नपती कराई जीआसी के वर्क को पूरा करने की दिशा में यह कार्य आज दिन भर चला। ज्ञातव्य है कि इन दिनों शासन के दिशा निर्देश पर जीआइसी का कार्य चल रहा है जिसमें सेटे लाइट के माध्यम से लोगों के मकानों का टैक्स निर्धारित होगा, पिछले दिनों इसके लिए एक नगर पालिका के कर्मचारियों के साथ पूरे शहर में टीम द्वारा सर्वें किया जाकर नगर पालिका के रजिस्टर से उसका मिलान किया था इस मिलान के उपरांत रविवार को लोगों केे मकान की नपती ठेकेदार के लोगों द्वारा की गई शहर की सिंधी कॉलोनी सहित अन्य क्षेत्रों में ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा मकान के साइज की नपती बाहर से की, यह लोग अपने साथ नक्शा भी लिए हुए जिससे मकान के नम्बर और मकान की चौड़ाई का मिलान कर रहे है ताकि प्लाट का साइज कन्फर्म हो सके।
श्रद्वा और भक्ति भरे माहौल में मनेगी महाशिवरात्रि, मंदिरों में सजावट का दौर जारी शिव बारात निकलेगी, संत सतराम दास मिशन और सखी बाबा आसूदाराम सेवा समिति सिंधी कॉलोनी मंदिर में गंगा जल से कराएगी रूद्राभिषेक
सीहोर। महाशिवरात्रि पर्व सोमवार को जिले भर में श्रद्वा और भक्ति भरे माहौल में मनाया जाएगा। महाशिव रात्रि महापर्व को दृष्टिगत रखते हुए मंदिरों में विशेष सजावट का दौर रविवार का सारा दिन चलता रहा। स्थानीय सिंधी कॉलोनी स्थित मंदिर में संत सतराम दास मिशन और सखी बाबा आसूदाराम सेवा समिति द्वारा गंगाजल से भगवान शंकर का रूद्राभिषेक कराया जाएगा। हर साल की भांति इस साल भी महाशिवरात्रि के पावन पर्व को लेकर भगवान शंकर के भक्तों में विशेष उत्साह और उमंग का माहौल देखा जा रहा है, सोमवार की सुबह से ही मंदिरों में अभिषेक के साथ ऊँ नम: शिवाय की गंूज सुनाई देगी, आज मंदिरों में सुबह से लेकर शाम तक सजावट का दौर चला मंदिर की साफ सफाई के साथ विशेष लाइट डेकोरेशन और श्रृंगार का प्रंबध करते हुए मंदिर समिति से जुड़े लोग करते नजर आए। कल ही शिव बारात का आयोजन किया गया है, जिसके आयोजक भी तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान करते नजर आए। स्थानीय सिंधी कॉलोनी स्थित भगवान श्री झूलेलाल मंदिर में शिवालय में संत सतराम दास मिशन और सखी बाबा आसूदाराम सेवा समिति द्वारा गंगाजल से भगवान शंकर का रूद्राभिषेक कराया जाएगा। हर साल की भांति इस साल भी गंगाजल से रूद्राभिषेक कराया जाएगा, यहां पर आयोजन समिति द्वारा ही श्रद्धालुओं को अभिषेक सामग्री उपलब्ध कराई जाती है और पंडित शैलेश तिवारी और मनोहर महाराज द्वारा रूद्राभिषेक कराया जाता है, दोपहर तीन बजे से पाँच बजे के इस आयोजन में सभी शिव भक्तों से पधारने की अपील समिति द्वारा की गई है।
आप पार्टी की मीटिंग में बड़ी संख्या में शामिल हुए नेता कार्यकर्ता, प्रदेश सरकार के विरूद्व संघर्ष करने का आव्हान
सीहोर। शनिवार को सिंधी धर्मशाला मे जिला आम आदमी पार्टी की समीक्षा बैठक एवं कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश से मुकेश दीक्षित संयोजक भिंड एवं फराज खान संयोजक भोपाल मुख्य अतिथि के रूप मे पधारे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता सुरेन्द्र राठोर ने की। सर्वप्रथम पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं ने पंकज रावत को जिला संयोजक बनने पर बधाई दी। बैठक में सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी, नसरूल्लागंज से सेकडो कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने पार्टी संगठन को मजबूत करने एवं जनसमस्याओं के लिए प्रदेश सरकार के विरूद्व संघर्ष करने का आव्हान किया। अपने संबोधन में मप्र की भ्रष्ट सरकार को आने वाले 2018 विधान सभा चुनाव मे उखाड फेंकने का कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में सीहोर जिले की जनसमस्याओं की जानकारी कार्यक्रम अध्यक्ष सुरेन्द्र राठोर जी ने दी। जयंत दासवानी, इफ्तकार खान, सीहोर जिला पर्यवेक्षक दिनेश मेघानी, सीहोर शहर सेक्टर प्रभारी परमवीर संधू, ग्रामीण सेक्टर प्रभारी दिलीप दांगी ने बैठक को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला कोषाध्यक्ष सर्वेश समाधिया ने किया। कार्यक्रम के अन्त में जिला संयोजक पंकज रावत ने अपने संबोधन के साथ कार्यक्रम में जिले से पधारे सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में नवीन मिश्रा, प्रदीप चावडा, दुष्यंत वर्मा, केपी सिंह बघेल, विश्वास बग्बैया, मांगीलाल प्रजापति, रविन्द्र शर्मा, रमाकांत शर्मा, राहुल सिसोदिया, एचपी मल्होत्रा, मजहर खान, अशोक मेहता, मुकेश प्रगट, दिनेश नागर, गेंदराव कोशे इछावर, तेजसिंह भाटी, पारस जैन आष्टा, नसीम भाई, तवरेज सिद्दिकी, अनुराग मिश्रा के साथ सेकडो कार्यकर्ता उपस्थित थे। बैठक के बाद सभी कार्यकर्ताओं का स्नेह भोजन का आयोजन भी किया गया।
राष्ट्रीय संयोजक ने ली कांग्रेसजनो की बैठक
सीहोर। जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष कमलेश कटारे की अध्यक्षता में राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के राष्ट्रीय संयोजक सचिन नायक द्वारा संगठन को मजबूत करने हेतु एक आवश्यक बैठक बस स्टेण्ड स्थित जिला कांग्रेस कार्यालय में ली सर्वप्रथम कांग्रेस जनो ने महाराष्ट्र से पधारे संगठन के राष्ट्रीय संयोजक नायक का पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया। तत्पश्चात उपस्थित कांग्रेसजनों ने अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए संगठन को ग्राम पंचायत स्तर तक मजबूत करने हेतु अपने सुझाव दिये। राष्ट्रीय संयोजक नायक ने अपने उद्बोधन में कहा कि कांग्रेस द्वारा पंचायत राज संगठन द्वारा जो योजनाऐ कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई गई उसको विस्तार से बताते हुए एवं भाजपा सरकार द्वारा आज पंचायतों पर आर्थिक एवं सामाजिक कटोती कर ग्रामीणों की ताकत को कमजोर करने मे लगी है। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलेश कटारे, धर्मेन्द्र ठाकुर, जलज छोकर, ब्लाक कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष बाबूलाल पटेल, जगदीश निगोदिया, राजीव गुजराती, गीता देवी राठोर, मूलचंद राठोर, बनेसिंह दांगी, आशीष गुप्ता, सुरेश ठाकुर, रघुवीर सिंह दांगी, प्रितम चोरसिया, सुरेश ठाकुर, पवन गुजर, भगत सिंह तोमर, रामप्रसाद चोधरी, मुकेश ठाकुर, महेन्द्र ठाकुर, शमशुदीन भाई, सईद लाला मंसूरी, लीलाकिशन मेवाडा, दिलीप गांधी, मेंहदी हसन आदि उपस्थित थे।
8 मार्च को सरपंच संघ का मिलन समारोह
दोराहा। सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष श्री एलमसिंह दांगी ने बताया कि 8 मार्च को सरपंच संघ सीहोर व्लाक का मिलन समारोह रायल फेमिली रेस्टोरेंट रोला जोड़ के पास सीहोर से श्यामपुर रोड पर रखा गया है समय दिन के 11 बजे कार्यक्रम के संरक्षक सुरेश विश्वकर्मा जिला महामंत्री एवं कार्यक्रम प्रभारी प्रेमनारायण वर्मा इछावर व्लाक अध्यक्ष को बनाया गया है इस कार्यक्रम के आयोजक दशरथसिंह मीना सीहोर व्लाक अध्यक्ष रहेंगे कार्यक्रम प्रभारी श्री वर्मा ने सभी सरपंच महोदयो से अपील की हे की अपना अमुल्य समय देकर इस आयोजन को सरपंच एकता का रूप दे
शारीरिक विकास के लिए खेल जरूरी,खेल भावना से खेलें खेल
सीहोर। खेलकूद अब मनोरंजन के लिए नही खेले जाते है। इसमें युवाओं के लिए केरियर की अपार संभावनाए है। एक समय था जब शारीरिक विकास के लिए खेल कूद जरूरी हुआ करता था। अब खेल रोजगार ओर प्रतिष्ठाओं ओर सम्मान की भावनाओं से भी खेले जाते है। यह बाते नेहरू युवा केन्द्र सीहोर युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से ग्रामीण युवा विकास मण्डल भीलखेडी सडक द्वारा आयोजित विकास खण्ड स्तरीय अन्तर्युवा मण्डल खेलकूद प्रतियोगिता में अध्यक्षता कर रहे नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक एसपी सिंह ने कही तथा साथ ही युवाओं को संबोधित करते हुए लेखापाल नीरज तिवारी द्वारा खेलों को खेल भावना से खेला जाए जिसमें स मान ओर अनुशासन भी हो। वहीं नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा कौर आशीष महेश्वरी व अंशुल भावसार ने कहा कि कबड्डी जेसा ग्रामीण खेल अब राष्ट्रीय स्तर पर खेला जाने लगा है। ग्रामीण युवा देशी खेल को अच्छी तरह खेल सकते है। ग्रामीण युवांओं को मण्डल के माध्यम से नेहरू युवा केन्द्र से जुडऩे की अपील की है। उक्त प्रतियोगिता में यह रहे विजेता- खेल प्रतियोगिता में खण्ड की कई टीमों ने प्रतियोगिता मे भाग लिया जिसमें 200 मी० ऐथेलेटिक्स में भीलखेड़ी सड़क के भूपेन्द्र राजपूत ने प्रथम व 100 मी० बडो की दोड़ में निखिल वर्मा ने प्रथम व बच्चों की दोड़ मे हेमन्त ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा वॉलीबाल मे विजेता टीम गाडरा खेड़ी रही ओर कबड्डी मे भी युवाओं ने बड़-चड़कर हिस्सा लिय भीलखेड़ी टीम विजेता रही। उक्त कार्यक्रम में खेलकूद के समापन व पुरूस्कार मे युवाओं को ट्राफी एवं किट वितरण के बाद ग्रामीण क्षेत्र से आये युवाओं को अपने गांव को स्वच्छ भारत अभियान के तहत सौचमुक्त ओर स्वच्छता के प्रति अपने परिवार व गांव के अन्य परिवारों को स्वच्छता की प्रेरणा का संकल्प भी दिलाया। इस अवसर पर मंच का संचालन मण्डल अध्यक्ष करण सारसिया तथा आभार मुकेश सारसिया ने किया। इस कार्यक्रम में ग्राम के सरपंच कैलाश नारायण वर्मा, रेफरी देवराज पटेल व सुनिल देवदल्या की विशेष भूमिका रही तथा राधेश्याम, देवराज, सुनिल, नीरज, बनेसिंह, द्वारकाप्रसाद आदि उपस्थित थे।
आश्रम में होगा सामूहिक जप
सीहोर।आज संत आसाराम बापू आश्रम सीहोर में दोपहर 12 बजे से महाशिवरात्रि के अवसर पर शिव स्वरुप सद्गुरु की पूजा अर्चना महामृत्युंजय मंत्र का सामूहिक जप किया जाएगा रात्रि 9 बजे से सीहोर आश्रम में भजन कीर्तन के साथ रात्रि के चारों पहर की पूजन की जाएगी एवं रात्रि जागरण किया जावेगा महाशिवरात्रि का अत्यंत धार्मिक महत्व है इस रात्रि पर किया गया जप उपवास कीर्तन अनंत गुनाफल देता है और जन्म मृत्यु के बंधन से मुक्त कर मोक्ष प्रदान करने वाला व्रत माना गया है
नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन एमआरईए सिटी स्केन और एक्सरे होंगे मुफ्त
सीहोर। फार्मा एसोसिएशन इन दिनों शहर सहित आस.पास में आम जनता को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे हैं क्योंकि स्वच्छता व स्वास्थ्य में भगवान का वास होता है। स्वस्थ शरीर रहने से ही व्यक्ति समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। इस तरह के स्वास्थ्य शिविरों को लगाने से जरूरतमंदों और बीमारों की सेवा हो जाती है। उक्त विचार शहर के गंगा आश्रम में आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व पार्षद राजेन्द्र शर्मा कल्लू ने व्यक्त किए। फार्मा एसोसिएशन के तत्वाधान में रविवार को शहर के तोमर क्लीनिक गंगा आश्रम में आयोजित एक दर्जन से अधिक मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर के दौरान विभिन्न रोग से संबंधित करीब 450 रोगियों की जांच और परीक्षण किया गया। यहां पर मौजूद दिमाग एवं स्नायु तंत्र मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि चोली.दामन के साथी हैं मन.मस्तिष्क और हृदय। यह गलत खान पान गलत रहन सहन, शारीरिक व्यायाम और परिश्रम की कमी, धूम्रपान, मद्यपान आदि हैं। गुणसूत्रों के विकार जन्म से ही होते हैं। हृदय पर विपरीत प्रभाव डालने वाले दो अन्य रोग मधुमेह और उच्च रक्तचाप की उत्पत्ति में भी जीन्स का महत्वपूर्ण स्थान है। मानसिक विकारए तनाव नियंत्रण और उपरोक्त वर्णित अन्य कारणों के प्रति सजग होना मनुष्य के वश में है। उन्होंने बताया कि इस शिविर में सबसे अधिक मरीज भी इसी मर्ज से ग्रस्त आए है। रविवार को आयोजित इस नि:शुल्क शिविर के दौरान जिला अस्पताल में पदस्थ बाल्य एवं शिशु रोग चिकित्सक डॉ. एसएस तोमर, रीढ़ की हड्डी रोग और दिमाग एवं स्नायु तंत्र मस्तिष्क रोग से संबंधित रोगों के चिकित्सक डॉ. सूर्य प्रताप सिंह, अस्थि रोग चिकित्सक हरिओम गुप्ता, दंत एवं मुख चिकित्सक डॉ. शिखा बी और सामान्य रोग विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोल प्रधान मिश्र, डॉ. अमित मिश्रा और डॉ.आरपी शर्मा आदि मुफ्त जांच करने के लिए उपलब्ध रहे और इनका सहयोग रहा। जरूरतमंदों का चिरायु में होगा मुफ्त इलाज फार्मा एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी मनोज दीक्षित मामा ने बताया कि रविवार को करीब 450 मरीजों की जांच आदि हुई इसमें से करीब दो दर्जन से अधिक रोगियों का इलाज अब चिरायु में मुफ्त किया जाएगा। शिविर के दौरान सबसे अधिक 150 दिमागी बीमारी केए 50 शिशु रोग संबंधी 50 हड्डी रोग संबंधी 60 रोगी रीढ़ की हड्डी 50 रोगी दंत और सामान्य रोग से संबंधित 50 रोगियों की जांच शिविर के दौरान की गई।
अभी तक नहीं हुआ लाखों की चोरी का खुलासा
सीहोर। गत दिनों शहर के सबसे महफूज इलाका माने जाने वाले लेबर कालोनी में रहने वाले चतर सिंह लोधी के घर से अज्ञात चोरों ने लाखों रुपए की चोरी की वारदात को अंजाम दिया थाए लेकिन अभी तक इस चोरी की घटना का कोई खुलासा नहीं हुआ है। वहीं चोरी की वारदात के बाद घरवालों की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है और वहां अपने चोरों की तलाश में लगा हुआ है। चोरी की घटना के बाद इसके खुलासे के लिए चतर सिंह ने पुलिस अधीक्षक आदि पुलिस अधिकारियों से गुहार लगाई है लेकिन अभी तक पुलिस सक्रिय नहीं हो पाई है। इस मामले को लेकर शहर कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष मुकेश खत्री सहित आधा दर्जन से अधिक कांग्रेसजनों का कहना है कि भाजपा सरकार में पुलिस पूरी तरह निष्क्रिय हो गई है। जिसके कारण चोरीए लुटए डकैती आदि की घटनाओं में इजाफा हो रहा है। उनका कहना है कि पुलिस अगर चोरी की घटनाओं में अंकुश और खुलासा नहीं करेगी तो कांग्रेस इसके विरोध में आंदोलन किया जाएगा। धीमी गति से जारी जांच वहीं चोरी हुए परिवारजनों का कहना है कि उसके निवास से करीब पांच लाख रुपए के जेवरात और नगदी अज्ञात चोरों ने ताले तोड़कर चोरी किए है। वहां थाने और पुलिस अधिकारियों के यहां पर चक्कर काटने को विवश है वहीं समय बीत जाने के बाद इस चोरी की घटना पर अन्य चोरी की घटना की तरह धूल जम जाएगी और इसका खुलासा नहीं हो पाएगा। इसलिए पुलिस के उच्च अधिकारियों को सक्रिय होकर चोरी हुई जीवन भर की कमाई चोरों से लौटने की गुहार लगाई है। उनका कहना है कि लेबर कालोनी आदि क्षेत्र में पूर्व में भी चोरी हुई हैए लेकिन अभी तक चोर पुलिस की पकड़ में नहीं आए है।
सीहोर भोपाल में भी रहेगा सूर्यग्रहण का प्रभाव बुधवार को सुबह रहेगा सूर्यग्रहण
सीहोर। सीहोर-भोपाल में भी सूर्य ग्रहण का प्रभाव रहेगा जो बुधवार को सुबह 6.44 से 6.55 तक रहेगा। इसका सूतक मंगलवार की शाम 6 बजे से लग जाएगा। सूतक लगने के बाद कई मंदिरों के पट बंद हो जाएंगे जो बुधवार की सुबह 7 बजे के बाद ही खुल पाएंगे। शहर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर में भी बुधवार की सुबह 7 बजे से दर्शन प्रारंभ होंगे। इसके पहले मंदिर में शुद्धिकरण कर भगवान को स्नान कराया जाएगा। शहर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर की प्रबंधक पंडित डा चारुचन्द्रा व्यास ने बताया कि ग्रहण का प्रभाव मंगलवार की शाम से प्रारंभ हो जाएगा जो बुधवार की सुबह 7 बजे तक रहेगा। इस बीच भगवान चिंतामन के दर्शन बंद रहेंगे। व्यास ने बताया कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव सीहोर और भोपाल में सुबह 6.44 से प्रारंभ होकर 10 मिनिट तक रहेगा।
मिल जुल कर भाई चारे के साथ मनाये त्यौहार -मिंदी अरोरा
सीहोर । स्थानीय सिख समाज ने जिले वासीयों को महाशिवरात्रि की बधाई देते हुए समाज अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी ने कहा कि हमारे जिले में सभी धर्म समाज मिल जुल कर भाई चारे के साथ एक दूसरे के त्यौहार मनाते है। जिसकी मिशाल देखने को मिलती है। हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी धर्म के इस पावन पर्व को बड़े हर्ष और उल्लस से मनाये । बधाई देने वालों में अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी, संरक्षक जशवंत सिंह राजपाल, गुरूवचन सिंह होरा, जसपाल सिंह अरोरा, चरनजीत सिंह चन्ना, महेन्द्र सिंह खनुजा, जसवीर रतन, महेन्द्र जीत छावड़ा, चरनजीत लाबा, गुरूदयाल सिंह दुआ, करनल बग्गा, परविन्दर सिंंह मलहोत्रा, कुलदीप सेठी, गुरूचरण सेठी, हरभजन उप्पल, गुरमीत सिंह दुआ, राजिन्द्र लाबा, इकबाल तलवार, त्रिलोक सिंह राजपाल, प्रदीप सलुजा आदि ।
कृषि मंत्री को सौपा ज्ञापन
सीहोर । मध्य प्रदेश राज्य बीज प्रमाणीकरण भोपाल द्वारा सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी एवं बीज रोग विशेषज्ञ के स्वीकृत 56 पदों हेतु होने वाली परीक्षा नियमों में एवं अन्य राज्यों के आवेदकों को पूर्ण रूप से आपत्र घोषित करने हेतु कृषि छात्रों ने कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन से मुलाकात कर फिर सौपा ज्ञापन जिसकी परीक्षा 20 मार्च को होना है। जैसा की अखिल भारतीय कृषि छात्र संगठन के सीहोर अध्यक्ष लेाकेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया कि इन्ही कारणों से अगस्त 2015 में स्वीकृत 1500 पदो ग्रामीण विकास अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, मृदा निरीक्षक आदि पदों को निरस्त कराया गया था। जो कि प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड पीइबी द्वारा परीक्षा ली जानी थी। छात्रों ने ज्ञापन सौप कर मांग की है कि स्वीकृत सभी पदो में केवल मप्र मूल निवासी आवेदकों ही इस परीक्षा में रखने की पात्रता हो, क्योकि यह सभी पद तृतीय श्रेणि के अन्तर्गत आते है, सी सेट समान्य हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, कम्प्यूटर, तारकीक शक्ति आदि के प्रश्र पत्र इस परीक्षा से हटाये जाये क्योकि उपरोक्त पदो के लिए पात्र सभी छात्र एक ही संख्याय कृषि से आते है भारतीय कृषि अनुसंधान से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के कृषि डिग्री आवेदकों क ो इन समस्त पदों के लिए आवेदन की पात्रता प्रदान की जाये। इन मांगो को लेकर 18 फरवरी को भी ज्ञापन सौपा गया था। इस पर कृषि मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस विषय पर सहमत है। क्योकि अन्य राज्य जैसे छत्तीसगढ़, आन्द्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, आदि राज्यों में वहा के पदों के लिए उन्ही के राज्यों के मूल निवासी होना अनिवार्य होता है। ज्ञापन सौपने वालों में लोकेन्द्र सिंह राजपूत, सूर्यकांत नागरे, धनराज पटेल, सुरेश दांगी, लवकेश पटेल, नरेश चन्द्रवंशी, अंकित शर्मा, महेश कीर आदि छात्र उपस्थित रहे।
पटेल के अध्यक्ष बनने पर दी बधाई
जावर। स्थानीय छात्रावास मे सेंधव युवा मित्र मण्डल की जावर तहसील स्तरीय बैठक आयोजित की गई, बैठक मे कई सामाजीक मुदो पर चर्चा हुई तथा सर्व सम्मति से राहुल पटेल को जावर सेंधव युवा मित्र मण्डल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया बेंठक की अध्यक्षता विरेेन्द सिह ठाकुर ने की विशेष अतिथि के रूप मे देवेन्द्र ठाकुर व कुलदीप सिह तालदी, गोपाल मकवाणा ने की। इस अवसर पर उपस्थित समस्त सेधव युवा मित्र मण्डल के सदस्यों ने राहुल पटेल को बधाई दी बधाई देने वालों मे खुमानसिह पटेल , बाबुलाल पटेल, कल्याणसिह, विक्रमसिह कप्तान, जयसिह ठाकुर, धर्मेन्द्रसिह पत्रकार, कमलेश ठाकुर, रविन्द्र सिह, नीरज ठाकुर, अर्जुन सिह चेतनसिह, देवेन्द्र साउण्ड, शुभम ठाकुर, भूपेन्द्र ठाकुर, विरेन्द्र ठाकुर, राद्यवेन्द्र ठाकुर, नीरज लल्ला, अरविन्द्र, विजेन्द्र अगेरा, हरपालसिह, गोविन्द्र सिह, रविन्द्र सिह ग्वाला, विरेन्द्र मेहतवाडा, नागेन्द्र सिह मेहतवाडा आदि ने बधाई दी ।
महा शिवरात्रि के पावन पर्व पर विशेष साफ-सफाई, पेयजल प्रदाय के दिये निर्देश
सीहोर। महाशिवरात्रि पर्व पर सोमवार को नगर के समस्त मंदिरों के आस पास पर्याप्त साफ- सफाई की विशेष रूप से व्यवस्था करते हुए नगर में जलापूर्ति की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने निकाय के संबधित प्रभारियों को दिये। साथ ही जल प्रदाय के समय को समय सारिणी के अनुसार जल प्रदाय समयवृद्धि कर जल प्रदाय किया जायेगा जिससे नागरिक ों को पर्याप्त जल की उपलब्धिता होगी।
8 मार्च को सांसद मनोहर ऊंटवाल करेगे 32 लाख के विकास कार्यो का लोकार्पण,भंडारे में होगे शामिल
आष्टा/ झेत्र के लोकप्रिय सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल 8 मार्च को झेत्र के एक दिवसीय दौरे पर आष्टा आयेगे यहा से श्री ऊंटवाल ग्राम भवरा एवं हकीमाबाद में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेगे/ भाजपा के मिडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल प्रातःआष्टा आकर यहा से ग्राम भवरा जायेगे वे यहा चल रहे प्रवचन एवं भंडारे में तथा सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होकर वर वधु को आशीर्वाद देगे / उसके बाद सांसद श्री ऊंटवाल ग्राम हकीमाबाद पहुचेगे यहा वे लगभग 32 लाख की लागत से बने पंचायत,आंगनबाड़ी, एवम सामुदायिक भवन का लोकार्पण करेगे एवम ग्रामीणों से भेट कर उनकी समस्याए भी सुनेगे / इस अवसर पर विधायक श्री रणजीतसिंह गुणवान, सहकारी नेता ,देवीसिह परमार, जनपद अध्यक्ष धारासिह पटेल, मंदी अध्यक्ष धरम सिह आर्य, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष ललित नागोरी, मार्केटिग अध्यक्ष कृपालसिह ठाकुर मंडल अध्यक्ष गजराज सिह पटेल, मुकेश बडजात्या, जयसिह ठाकुर, सहित कई नेता उपस्तिथ रहेगे / सरपंच रेखाकमलसिह परमार, एलमसिह परमार रामसिह परमार आदि ने सांसद जी के भव्य स्वागत एवम कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की हे/  
दिन में भागवत कथा रात में कवि सम्मेलन लोगो ने लिया आनंद
आष्टा। ग्राम मुरावर में महाशिवरात्री के पावन पर्व 1मार्च से 7मार्च तक श्रीमद भागवत कथा का आयोजन सेेेेेेेकडांे धर्म प्रेमी बंधुओं के बीच पंडित श्री राजेन्द्र शर्मा के मुख से दो नदियो के बीच संगम में प्राचीन मंदिर परिसर में श्री शर्मा के मुख से धर्म की गंगा बहा जा रही हे ये आयोजन प्रति वर्ष अनूसार इस वर्ष भी प्रवचन में सुन्दर काड समिति मुरावर के तत्वाधान में शनिवार की सुहानी रात 9 बजे से कवि संम्मेलन स्वागत बेलाओ के साथ पंडित जी के आर्शिवाद लेते हुए जो प्रारम्भ हुआ तो देर रात तक राष्ट्रीय एकता विकास समिति के सहयोग से कवि सम्मेलन का धर्म ओर एकता से श्रोत प्रति कार्यक्रम भागवत जी के पंडित राजेन्द्र शर्मा द्वारा माल्याअपर्ण कर आयोजीत किया गया। इस अवसर पर अतिथि गण कवियों ओर शायरों का पुष्प हारों से भव्य स्वागत किया गया इस अवसर पर मुख्य अतिथि पत्रकार जहूर मंसूरी ने कहा की बडा सोभाग्य का दिन है आज की जहा दिन में श्री भागवत कथा का धर्म लाभ ंपंडित श्री राजेन्द्र शर्मा द्वारा दिया जा रहा है वही आज राष्ट्रीय एकता विकास समिति द्वारा मुशयरा और शयरो आपको गुदगुदायेगे आगे श्री मंसूरी ने कहा कि मानव सेवा से बढकर ओर कोई सेवा नही हो सकती आज का कायक्रम इसका प्रतीक हे पंडित जी को बधाई देते हुए कही। तथा कायक्रम की अध्यक्षता करते हुए डाक्टर मगन जैन ने धर्म ओर एकता र्वतमान में छात्र जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा बिना सस्ंकार के शिक्षा सार्थक नही अपितु अध्यापक मध्यप्रदेश शासन सम्मानित नईम कुरेशी ने समस्त ग्राम वासियों सहित आयोजन समिति की सराहना करते हुए शिक्षा संस्कार ओर नेतिकता पर बल देते हुए कहा कि जीवन में आगे बढना है तो शिक्षा जरूरी है उन्होने चावल गेहू, का उदाहरण देते हुए कहा कि समय के हिसाब से खतम हो जाते है लेकिन हमेशा जीवन भर चले ऐसी नीव बच्चो में डाले वह स्कूल से शिक्षा और माँ बाप से संस्कार से मिलता है। विशेष अतिथि क्षेत्रीय एडवोकेट कांति लाल जोशी, एडवोकेट विक्रम चैहान नगर सेठ, मानक चंद साहू, अनीस अंसारी की उपस्थिती में शायर अजीम देवासी ने हमने इस मुल्क में ऐसे भी करीश्मे देखे, फूल मंदिर के भी मस्जिद में महकते देखे ़ित्रलोक भोपाली ने हस्ते हसाते हुए व्यगं का रंग घोला ओपी वर्मा हरि बाबू अवलेशीया जी आदित्य गुप्ता तथा कुमारी गरिमा शर्मा ने कवि सम्मेलन को गति दी शायर जावेद ने अगर जावेद आते रात दिन तूफाॅ तो क्या गम था , हमारे साफ दिल होते तो बेडा पार हो जाता , एकता ओर धर्म के प्रति समर्पित अजब सिंह ठाकुर सहा.शिक्षक तथा इन्दर सिंह ठाकुर व्याख्यता को राष्ट्रीय एकता विकास समिति की ओर से सम्मान पत्र भेंट किये गये नारायण सिंह केसरी जीवन सिंह मुकाती मनोहर लाल जायसवाल पूर्व सरपंच शकर लाल वर्मा विजेन्द्र सिंह ठाकुर का पुष्प हारों से सम्मान किया गया सम्पूर्ण सफल आयोजन पर सचिव इन्दर सिह ठाकुर द्वारा आपार भीड सहित अतिथी गण एवं पडित जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं इसी गाॅव का हू इसलिए युवाओ को तो आभार व्यक्त करता हू लेकिन बडो का आर्शिवाद चाहता हू,। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन ख्याति प्राप्त शायर डाॅ जावेद ने शायरी से भरपूर ओत प्रोत कर एकता के सूत्र में बाधते किया समस्त ग्राम वासियों ने कवि सम्मेलन पुन आयोजीत करने का आग्रह किया इस प्रकार प्रारंभिक रात से ढलती रात तक श्रोतागण सभ्य कार्यक्रम से विभोर होय जय हिन्द के नारे गूजं से कार्यक्रम का समापन हुआ।
कोठरी में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
आष्टा। म.प्र. जन अभियान परिषद की चयनित संस्थाऐं कामेश्वरी समाज सेवा समिति, माॅं पर्वती सेवा समिति, समर्पण जन कल्याण सेवा समिति आष्टा के त्वाधान में अमलतास हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर ग्राम बांगर (उज्जैन-देवास रोड़) म.प्र. द्वारा ग्राम कोठरी में मानस भवन प्रांगण में दिनांक 5 मार्च 2016 को निःशुल्क स्वास्थ शिवर का सफल आयोजन किया गया । आयोजन का शुभारंभ ग्राम के वरिष्ठ जगदीश जी पटेल एवं रूपेश पटेल नगर पंचायत अध्यक्ष कोठरी, पूर्व विधायक रूगनाथ सिंह मालवीय, म.प्र. जन अभियान परिषद आष्टा के ब्लाक समन्वयक श्री भगवतशरण लोधी एवं विरेन्द्र राठौर द्वारा माॅं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया । इस शिवर में कोठरी ग्राम के अलावा आस पास के कई गावों से ग्रामीणों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया और निःशुल्क दवाईयां प्राप्त की । इस शिवर में 700 के लगभग लोग उपस्थित थे जिसमें से 100 लोगों को इलाज के लिए नामांकित किया जिनको कि अमलतास अस्पताल की गाड़ी द्वारा निःशुल्क ले जाया गया व सम्पूर्ण इलाज निःशुल्क किया जायेगा । शिविर में प्रातः 11 बजे शाम 4 बजे तक पंजयीन व स्वास्थ परीक्षण किया गया ।इस अवसर पर विशेष रूप से डाॅ. मधु गोस्वामी (स्त्री रोग विशेषज्ञ), पूनम सोनी (फर्मासिस्ट), डाॅ. विनय सरकार, डाॅ राहुल बाफना व उनकी टीम पस्थित थी। वही सहयोगियों के रूप में आनन्द मोहन कटारिया, मकेश राठौर, सुनिल राठौर, जीवन पटेल, कपिल पंाचाल, (एनसीसीग्रुप), अरविन्द्र परमार ़(आर.आई. ग्रुप), सुरेन्द्र सोनी, राजेन्द्र सोलकी, गुरूचरण परमार, चन्द्रेश माथुर, आशीष सोनी, सोरभ सेठिया, बने सिंह, रवि क्षौत्रिय, नरेन्द्र नामदेव कर्रा, सचिन गुप्ता, महेष करमोदिया, लोकेष पटेल सहित समिति के अन्य लोगों के साथ साथ अनेको ग्रामीणन जन से अपना सहयोग प्रदान किया । इस लिए कामेष्वरी समिति के मुकेष राठौर व समर्पणन जन कल्याण सेवा समिति के आनन्द मोहन कटारिया एवं जन अभियान परिषद के ब्लाक समन्वयक श्री भगवतषरण जी लोधी द्वारा सभी को आभार व्यक्त किया गया।
देवास.सीहोर रेल लाईन का सर्वे शीघ्र तेजी से होगा शुरूसांसद मनोहर ऊंटवाल
आष्टाकालापीपल से देवास जा रहे देवास सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल आष्टा जनपद पहुचे यहा जनपद अध्यक्ष धारासिह पटेल एवम मिडिया प्रभारी सुशील संचेती ने सांसद जी का झेत्र की जनता की और से देवास सोनकच्छ आष्टा सीहोर रेल लाईन के सर्वे की स्वीकृति कराने के प्रति आभार व्यक्त किया ध् आष्टा पहुचे सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल ने कार्यकर्ताओ से चर्चा की उन्होंने कहा की अब सरकार ने ग्रामीण बजट का एक भाग पूरी तरह से ग्राम पंचायतो के विकास पर ही केन्द्रित रहेगाए अब प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में 500 की आबादी वाले ग्रामो को भी जोड़ा जायेगाए पूर्व में जो ग्राम इस योजना की सडको से जुड़ गये हे और उस मार्ग पर अगर पुलियाओ का निर्माण नही हुआ हे तो एसे मार्गो पर पुलियाओ का भी निर्माण कराया जायेगा श्री ऊंटवाल ने कार्यकर्ताओ को जानकारी दी की झेत्र की जनता की लम्बे अर्से से की जा रही माँग को प्राथमिकता देते हुए सोनकच्छ आष्टा को रेल से जोड़े जाने के लीये किये गये ठोस प्रयासों के परिणाम स्वरूप रेल मंत्री जी ने रेल बजट में देवास से सीहोर रेल लाइन सर्वे की घोषणा कर दी हे तथा शीघ्र इस लाइन का सर्वे कार्य शुरू होगाध् मिडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की इस अवसर पर आष्टा जावर झेत्र के कार्यकर्ताओ ने विकास की कुछ मांगे भी रखी हेध्इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा मंडी अध्यक्ष धरमसिह आर्यए कोठरी नगर पंचायत अध्यक्ष रुपेश पटेल जगदीश चोहान   संजय अजमेर राजेश शर्मा उमेश शर्मा महेश पटेल भीमसिह ठाकुर राकेश प्रजापति सहित बड़ी सख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे
कल मनाएगा आर्य समाज ऋषि दयानंद बोध दिवस
सीहोर । ऋषि दयानंद के बोध दिवस के अवसर पर आर्य समाज द्वारा स्थानीय आर्य समाज मंदिर पर आज विभिन्न आयोजन रखे जाऐंगे जिसमें प्रात: 8 बजे यज्ञ प्रांरभ होगा। यज्ञ समाप्ती के पश्चात प्रात: 9: 45 पर विशाल शोभा यात्रा निकाली जायेगी जो कि नगर के सभी प्रमुख मार्गो से होती हुई पुन: आर्य समाज मंदिर पर समापन होगा। इस अवसर पर आर्य समाज के मंत्री रितेश राठौर एवं प्रधान रामस्वरूप गौर द्वारा समस्त जनसमान्य से इस आयोजन में शामिल होने की अपील की गई है।
संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने निकाला केण्डल मार्च, अनिश्चितकालीन हड़ताल का सातवॉ दिन
सीहोर। संविदा स्वास्थ्य अधिकारी कर्मचारी संघ सीहोर के समस्त कर्मचारी ,अधिकारियों ने आज सातवें दिन लिसा टॉकिज चौराहा से कोतवाली चौराहा तक केण्डल मार्च के साथ मौन रैली निकाली। इसके साथ ही मण्डला के बिछिया ब्लाक में पदस्थ काम के बोझ से परेशान संविदा ए.एन.एम. के आकस्मिक निधन पर श्रृद्वांजली दी गई। ज्ञात हो कि संविदा ए.एन.एम. ने विगत दो दिवस पूर्व अपने आवास पर फांसी लगाकर आत्महत्या की। आज जिला नेत्र सहायक संघ के ब्लाक अध्यक्ष श्री सी.एल.बागाना ने धरना स्थल पहॅूचकर मांगो का समर्थन किया तथा संविदा कर्मचारीयों को संबोधित किया। संघ के संरक्षक डी.पी.एम. जुनेद कमाल ने बताया कि विभाग की हठधर्मिता के चलते नियमित किये जाने सहित नौ सूत्रीय मांगों पर अब तक सहमति नहीं बन पाई है। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ भोपाल स्थित मंत्रालय में एक दौर की बातचीत सभी मांगों को लेकर हो चुकी है परंतु उच्चाधिकारियों द्वारा के संबंध में न ही लिखित में किसी भी प्रकार से न ही आश्वस्त किया जा रहा है और नियमित किए जाने संबंधी मांग पर बातचीत आगे बढ़ पा रही है। श्री कमाल ने कहा कि हमें नियमितिकरण के अलावा कुछ भी मंजूर नहीं है। शासन की मानव संसाधन नीति भी पूरी तरह त्रूटिपूर्ण है जिसके सुधार पर भी बातचीत आगे नहीं बढ़ पाई है। जब तक मांगों लिखित रूप से पूरी नहीं की जाती तब तक अनिश्चित कालीन हडताल निरंतर जारी रहेगी। ब्लॉक स्तर पर नियमित टीकाकरण सत्र स्थल पर ए.एन.एम.हडताल पर होने से प्रतिदिन २०० से ढाई सौ माताओं का पंजीयन एवं अपडेशन पूरी तरह ठप है। वर्ष का अंतिम माह होने से परिवार कल्याण सहित समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रम की लक्ष्यपूर्ति भी ठप है तथा १०५० ग्राम स्तरीय आरोग्य केन्द्रों में दवा वितरण सहित सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुई है वहंी जिले के १६० उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्राथमिक उपचार का काम पूर्ण रूप से बंद है। आज धरना स्थल पर उपस्थित कर्मचारियों को सुनीता गौर,तरूण राठौर,रीना अहिरवार,सोनू शाक्य,डॉ.मरीयम हुसैन,अरूणा कुशवाहा,आकांक्षा सक्सेना,शैलेश शैल,नरेन्द्र केलोदिया,मुकेश बागानिया,वसुंधरा शर्मा,असद खान,मनीष राठौर,जितेन्द्र आर्य,रेणुका,ममता कुमारी,रेणु भदोरिया,सी.एल.बागाना,बासमति वर्मा ने संबोधित किया।
सहकारी समिति कर्मचारी यूनियन गठित
नीमच - नीमच सहकारी समिति कर्मचारी यूनियन आज भादवामाता में युनियन की बैठक में समस्त पदाधिकारियों के बिच हुई। जिसमे संभाग अध्यक्ष ,नीमच व मन्दसौर अध्यक्ष महोदय एवं यूनियन पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। जिसमे नविन जिला कार्यकारणी सहकारिता समिति कर्मचारी संगठन आयोजित की गई। जिसमे प्रांतीय संगठन के आदेश अनुसार 8 मार्च को माननीय मुख्यमंत्री जी के नाम विभिन्न मांगो के समंध में ज्ञापन देने की चर्चा की गईतथा बाद में नविन जिला कार्यकारणी का भी गठन किया गया। जिसमे अध्यक्ष कैलाश पारासर, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी, महासचिव कमलेश राठोर, सहसचिव मनोज नागदा, संगठन मंत्री प्प्पुसिह राजपूत, प्रवक्ता पुरशोत्तम शर्मा ,कोषाध्यक्ष रूपचंद राठोर, को सर्व समिति से बनाया गया।    
                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                      

0 comments: