यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, March 9, 2016

सीहोर एक्सप्रेस का जलवा टी 20 वल्र्ड कप में भी ओमान टीम से खेलता देख क्रिकेट प्रेमी कह उठे यह अपने सीहोर का मुनीश अंसारी है

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 9 March 2016
सीहोर एक्सप्रेस का जलवा टी 20 वल्र्ड कप में भी
ओमान टीम से खेलता देख क्रिकेट प्रेमी कह उठे यह अपने सीहोर का मुनीश अंसारी है
सीहोर। स्थानीय बीएसआइ किक्रेट  मैदान से किक्रेट का सफर शुरू करने वाले मुनीश अंसारी को बुधवार को टी 20 वल्र्ड कप में ओमान टीम से खेलता देख क्रिकेट प्रेमी प्रसन्नचित नजर आए। मुनीश अंसारी की गेंदबाजी की रफ्तार को देखते हुए पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के रावलपिंडी एक्सप्रेस की तर्ज पर सीहोर एक्सप्रेस नाम से पहचाना जाता है। सीहोर के मुनीश अंसारी ने बुधवार को ओमान टीम की ओर से टी 20 वल्र्ड में आयरलेंड के खिलाफ पहला मैच में खेला। अपनी गति से देश विदेश के कई सारे गेंदबाजों को प्रभावित करने वाले मुनीश को इंडिया टीम तक पहुंचाने के लिए कोई गॉड फादर नहीं मिला, लेकिन उसकी प्रतिभा को ओमान टीम ने स्थान मिला, बुधवार को टी 20 वल्र्ड कप के पहले दिन ओमान टीम की ओर से आयरलैंड के विरूद्ध मुनीश अंसारी ने पहला मैच खेला, ओमान टीम ने उसे मैच का तीसरा ओवर फेंकने का अवसर प्रदान किया उसमें उसके द्वारा हालांकि 11 रन दिए लेकिन सीहोर के क्रिकेट प्रेमी अपने बीच के खिलाड़ी को वल्र्ड कप टीम में खेलता देख सुखद अनुभूति प्राप्त कर रहे थे उनका कहना है कि मुनीश में काफी दम है आने वाले मैचों में वो अपनी प्रतिभा का जलजला बिखेर कर अपने शहर का नाम जरूर रोशन करेगा।
बारहवीं के गणित पेपर में दो नकलची पकड़े, 62 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे
सीहोर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकंडी परीक्षा का शनिवार को उच्च गणित का पेपर संपन्न् हुआ। परीक्षा में 2875 विद्यार्थियों को शामिल होना था। जिनमें से 2813 विद्यार्थी उपस्थित रहे और 62 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं दो केंद्रों पर दो नकल प्रकरण भी बनाए। पहला नकल प्रकरण बुधनी के शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय और दूसरा नकल प्रकरण भी बुधनी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाया गया। परीक्षा के दौरान डीईओ अनिल कुमार वैद्य और सहायक संचालक आरडी सोलंकी ने आष्टा विकासखंड के स्कूलों का निरीक्षण किया।    
मौत से संघर्ष कर रहा है बाघ का शिकार बालक, वनविभाग  ने  की 1 हजार की मदद, फुटवर्क के आधार पर बाघ तक पहुंचनें की नाकाम कोशिश
सीहोर। जिले के बुधनी थाना क्षेत्र के देवगांव में कल मंगलवार की शाम एक पांच वर्षीय आदिवासी बालक का बाघ ने अपना शिकार बना लिया था,बालक के माता पिता ने अपने प्राणों की चिंता किए बिना बाघ के मुँह से अपने पुत्र को बचा लिया था पर गंभीर रुप से घायल वह हमीदिया अस्पताल भोपाल में मौत से संघर्ष कर रहा है । वन विभाग ने पदचिन्हों के आधार पर बाघ के हमले की पुष्टि कर घायल बालक के परिवार को एक हजार रुपया की तात्कालिक सहायता उपलब्ध करा दी है । डीएफओ केपीशर्मा ने बताया कि कल शाम बुधनी के देवगांव मे रघुवीर भील का पांच साल का बेटा दयाचंद खेत मे खेल रहा था इसी दौरान एक बाघ आया और बच्चे की गर्दन मुँह में दबा ली । बच्चे की चीख सुनकर रघुवीर और उसकी पत्नी सकुन बाई बचाने दौड़े तब तक बाघ झाडिय़ों में बच्चे को घसीट कर ले गया तभी दोनो को पीछे आते देख बाघ ने बच्चे का छोड़ दिया और जगंल मे भागा । बाध ने बच्चे को बुरी तरह घायल कर दिया था बच्चे को होशगांबाद जिला अस्पताल मे भर्ती कराया जहां प्रारम्भिक उपचार के बाद हमीदिया अस्पताल भोपाल रेफर कर दिया था । बच्चे के माथे पर गर्दन में ओर शरीर के अन्य भाग में भी दांतो के निशान है। बच्चे की हालत आज भी गंभीर बनी है। वह मौत से संघर्ष कर रहा हैरेंजर जीएस नागर ने बताया कि पद चिन्हो से यह स्पष्ट हो गया है कि हमला वर वाघ का बच्चा था । घायल बालक का एक हजार की प्राथमिक सहायता राशी उपलब्ध करा दी गई है । इलाज में जो भी खर्च होगा उसका वहन वन विभाग करेगा । फुटमार्क के आधार पर वनविभाग बाघ तक पहुंचने की कोशिश इन पंक्तियों के लिखे जाने तक नाकाम रही है।
2014 से फरार ईनामी आरोपी गिरफ्तार
सीहोर। वर्ष 2014 से फरार चल रहा दो हजार रुपए के ईनामी आरोपी को पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार 30 अप्रैल 14 को श्यामपुर थानान्र्तगत ग्राम बर्री से नाबालिग लड़की के अपहरण का मामला उसके भाई की रिपोर्ट पर दर्ज किया गया था लड़की के भाई धारासिंह की रिपोर्ट पर दिनेश आत्मज लालजी राम मीणा पर प्रकरण दर्ज किया गया था जिसकी पुलिस द्वारा तब से ही तलाश की जा रही थी गत दिवस अजाक थाना डीएसपी जोईस दास के दिशा निर्देशन में श्यामपुर थाने के पीएन सिसोदिया, घनश्याम पाटीदार, संजय, अश्विन, प्रमोद और सोहन लाल द्वारा दिनेश मीणा को गिरफ्तार किया जाकर लड़की को बरामद किया गया है। इस आरोपी को पकडऩे के लिए जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा दो हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया गया था।
हत्या के आरोपी पिता दो पुत्रों सहित गिरफ्तार, अदालत ने एक दिन के पुलिस रिमांड पर सौंपा
सीहोर। हत्या के आरोपी पिता पुत्रों को पुलिस ने  गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। उन्हें अदालत ने एक दिन के पुलिस रिमांड पर सौंपा है। ज्ञातव्य है कि गत शुक्रवार को जावर थाने के ग्राम दरखेड़ा में रास्ते के विवाद के चलते 55 वर्ष के हरनाथसिह आत्मज भेरूसिंह सेंधों के साथ ग्राम के रायसिंह और उनके पुत्र देवेन्द्र सिंह और वीरेन्द्र सिंह द्वारा मारपीट कर दी गई उसे गंभीर अवस्था में देवास अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई थी घटना की सूचना लगते ही एसडीओपी श्री जी पी अग्रवाल टी आई जावर ए एस सेसा पंडित अवधेश प्रताप सिंह तत्काल मोके पर पंहुचे थे और हत्या का मामला कायम किया जाकर इनकी सरगर्मी के साथ तलाश की जा रही थी मुखबिर की सूचना के आधार पर पिता पुत्रों को बीती रात जावर पुलिस द्वारा जंगल में बनी टापरी से इन्हें गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की थी जिन्हें आज अदालत में प्रस्तुत किया गया था जहां से आरोपी पिता सहित दोनों पुत्रों को एक दिन के पुलिस रिमांड पर सुपर्द किया गया है।
एक के बाद एक बारह डम्फर जब्त, बिना रायल्टी के रेत ले जा रहे थे
सीहोर। मंगलवार रात को एसडीएम हरिसिंह चौधरी, तहसीलदार नरेंद्र सिंह ठाकुर, पटवारी और पुलिस विभाग के द्वारा कार्यवाही करते हुए एक रात में ही 12 डंपरों को अपनी गिरफ्त में लिया और यह कार्यवाही मात्र एक ही सड़क मार्ग पर चली। मंडी रोड़ से निकलने वाले डंपरों पर तहसील के अधिकारियों ने जब कार्यवाही की तो एक के बाद एक रेत के डंपर पकड़ाते चले गए। इन डंपरों में बिना रायल्टी की रेत तो भरी हुई थी साथ ही क्षमता से अधिक रेत लेकर भी यह आराम से चले आ रहे थे। लगातार तहसील के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही किए जाने के बावजूद भी रेत चोरों पर लगाम नही लग सकी और धीरे-धीरे रेत का यह व्यापार किसी सोनी की खान की माफिक अवैध रूप से लगातार फल-फूल रहा है। राजस्व का नुकसान फिर से कार्यवाही से परहेज  चाहे तहसील के अधिकारियों ने रेत से भरे हुए 12 डंपरों को जब्त कर कार्यवाही की हो परंतु अवैध रेत ले जाने वालों की तादाद इससे कई गुना अधिक है।  
स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अपने खून से लिखे 500 पोस्टकार्ड पोस्ट कार्ड में लिखा नियमित करो या इच्छामृत्यु की अनुमति  दो
सीहोर। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की नियमितीकरण सहित 9 सूत्रीय मांगों को लेकर चलने वाली  अनिश्चितकालीन हड़ताल 10वें  दिन भी जारी रही। बुधवार को संविदा कर्मचारियों ने अपने खून से 500 पोस्ट कार्ड भारत के राष्ट्रपति, मध्यप्रदेश के राज्यपाल व प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह को लिखकर मांग की है कि या तो उन्हें नियमित किया जाएं या ईच्छामृत्यु की अनुमति दे दी जाएं। अपने खून से लिखे पोस्ट कार्ड हाथों में लेकर सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी धरना स्थल बाल विहार मैदान से मुख्य पोस्ट ऑफीस के लिए मौन जुलूस के रूप में  पंक्तिबद्ध होकर रवाना हुए तथा मुख्य पोस्ट ऑफीस पहुंचकर 500 पोस्ट कार्ड मुख्य जिला पोस्ट मास्टर को सौंपे गए तथा उनसे निवेदन किया कि उनके  खून से लिखा संदेश राष्ट्रपति, राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री को पहुंचाने का कष्ट करें। आज सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संविदा टी स्टॉल लगाकर  5 रूपए में दो चाय आम जनता को पिलाएंगे उनका मानना है कि विभाग में दो-दो, तीन-तीन कर्मचारियों का काम उन्हें अकेले करना पड़ता है फिर भी उनकी यह हालत है।  संघ के जिला सचिव व मीडिया प्रभारी शैलेश शैल ने बताया कि नियमित किए जाने सहित 9 सूत्रीय मांगों को लेकर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल का 10 दिन था। बुधवार को धरना स्थल पर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने सिरींज से अपना खून निकाला तथा नियमित किए जाने या ईच्छा मृत्यु दिए जाने का संदेश अपने खून पोस्ट कार्ड पर भारत के राष्टपति, मध्यप्रदेश के राज्यपाल व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लिखकर  पोस्ट ऑफिस पहुंचकर खून से लिखे 500 पोस्ट कार्ड मुख्य पोस्टमास्टर को सौंपे गए। श्री शैल ने बताया कि निरंतर 10वें दिन की हड़ताल के कारण स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा  हाल है। उन्होंने कहा जब तक मांगों पर ठोस व लिखित में निर्णय नहीं लिया जाता तब तक हड़ताल निरंतर जारी रहेंगी। संघ के जिला अध्यक्ष डॉ.अजहर बैग ने बताया कि जिले सहित प्रदेश के कई अस्पतालों में फार्मासिस्ट के बजाएं वार्ड बॉय व अन्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों से जीवन रक्षक दवाएं बंटवाई जा रही है जिसकी शिकायत प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा व प्रमुख सचिव गौरी सिंह से मध्यप्रदेश फार्मासिस्ट एसोसिएशन  के अध्यक्ष अंबर चौहान ने करते हुए इसे फार्मेसी  एक्ट 1948 की धारा का उल्लंघन मानते हुए शीघ्र कार्यवाही करने की मांग की है। जिस पर कार्यवाही का आश्वासन स्वास्थ्य मंत्री ने दिया है। डॉ. बैग ने कहा कि  इससे स्पष्ट है कि संविदा फार्मासिस्ट हड़ताल पर होने से दवा वितरण की क्या स्थिति है। आज धरने को जिला अध्यक्ष डॉ.अजहर बैग, सुश्री मंजू, कुमारी कृष्णा, रीना कुमारी, पूनम त्रिपाठी, नरेन्द्र केलादिया, दीनू शर्मा, तरूण राठौर, शैलेश कुमार, सरीता मरकाम, डॉ.फरजाना, नरेन्द्र मालवीय, विनोद सांवला, सुशीला सोनीराजीव गुप्ता, पार्षद आरती खंगराले, नरेन्द्र खंगराले मनीष राठौर, डॉ.अशोक मालवीय, डॉ.करम हुसैन ने संबोधित किया।

कर्मचारियों की हड़ताल के 16 वें दिन भी जारी रही सचिव संघ ने अद्र्वनग्न होकर किया प्रदर्शन

सीहोर। पंचायत सचिव, सहायक सचिव व मनरेगा कर्मचारियों की हड़ताल के 16 वें दिन भी जारी रही। बुधवार को धरना स्थल पर बैठे सभी कर्मचारियों ने अद्र्वनग्न अवस्था में प्रदर्शन कर प्रदेश सरकार से अपनी जायज 12 सूत्रीय मांगों के लिए प्रदार्शन किया और कहा कि यदि सरकार हमारी मांगो को नही मानती है तो आगे प्रदर्शन को लेकर  उग्र आंदोलन किया जायेगा। इस अवसर पर लखन ठाकुर, ब्लाक अध्यक्ष राजकुमार नामदेव, विजय त्यागी, ओमप्रकाश शर्मा महा सचिव, महेश राठौर, ब्लाक अध्यक्ष अखलेश मेवाड़ा, जितेन्द्र सोलंकी, विजय गौर, अनिल मालवीय, दुर्गा प्रसाद राठौर, घनश्याम वर्मा, मुकेश मालवीय, जितेन्द्र राजपूत आदि शामिल रहे।

मप्र लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित

सीहोर। मध्यप्रदेश लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ द्वारा संयुक्त मोर्चा जिलाध्यक्ष द्वारा राज्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष रामसिंह यादव के सुपुत्र योगेन्द्र यादव के आकस्मिक निधन पर बड़ा बाजार स्थित कार्याल पर बैठक आयोजित कर दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की।  इस अवसर पर जिला मप्र लिपिक वर्ग के अध्यक्ष राजेन्द्र मिश्रा, जेबी सिंह , जिला सचिव सुंदर लाल राठौर, जिला कोषाध्यक्ष आर्दश शास्त्री, ओएम राजपूत, अनिल शर्मा, कमलेश बिल्बार, दिनेश जोशी, श्रीमति लता देवी राठौर, श्रीमति चन्द्रकांता गुप्ता, श्रीमति सुनिता मुग्रे, श्रीमति चन्द्रकांता जोशी आदि प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने भोपाल में निकाली आक्रोश रैली संघ ने की आनिश्चतकालीन हड़ताल की घोषणा

सीहोर।  न्यू बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने  8 मार्च को भोपाल पहुंच कर आक्रोशीत रैली निकाली गई। पूर्व में संघ के सदस्यों ने  विभिन्न् लंबित 12 सूत्रीय मांगो को लेकर क्रमबद्ध आंदोलन किया गया। प्रमुख सचिव और स्वास्थ्य आयुक्त मप्र शासन ने लिखित आस्वासन में हमारी 12 सूत्रीय मांगो का परीक्षण कर सक्षम स्तर से यथाशीघ्र निराकरण करने का लिखित में आश्वासन दिया गया था इसके उपरांत  21 सितम्बर को संघ के द्वारा की जा रही हड़ताल को समाप्त कर दिया गया था परंतु हमारी लंबित मांगो पर कोई विचार नहीं किए जाने के कारण पुन: संघ एवं समस्त बहुउद्ेशीस स्वास्थ्य कर्मचारी ब्लाक, जिला, सम्भाग, प्रांतिय स्तर पर  आक्रोशित है मुख्यमंत्री मप्र शासन से निवेदन है कि हमारी वर्षो से लंबित मांगो को जल्द से जल्द निराकरण करने का आदेश देंगे। जिसके लिए संघ के आहवान पर 8 मार्च को भोपाल में आक्रोशित रैली निकाली गई जिसके बाद शासन से वार्ता सफल नहीं होने के कारण प्रांतिय अध्यक्ष रामकिशोर सिंह भदौरिया द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की गई हैं। जिससे हड़ताल पर कर्मचारियों के जाने से ग्रामीण स्वास्थ्य सेवायें एवं शासन के राष्ट्रीय कार्यक्रम पूर्ण रूप से ठप हो गए हैं। माता एवं बच्चों का टीकाकरण कार्य भी प्रभावित हो गया हैं।

दस्तक अभियान का ब्लॉक स्तरीय सम्मेलन सम्पन्न


सीहोर। राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार शिक्षा का अधिकार अधिनियम के सफल क्रियान्वयन के लिए ''दस्तक अभियानÓÓ का शाला प्रबंधन समिति सचिव व स्कूल चलें हम अभियान के प्रेरकों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक दिवसीय सम्मेलन के रूप में सम्पन्न हुआ। जिसमें ब्लॉक के सभी प्राथमिक शालाओं के प्रधानाध्यापक, प्रभारी एवं प्रेरक बडी संख्या में उपस्थित हुये। कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला परियोजना समन्वयक आरआर परमार एवं प्रभारी बीईओ  आरसी राठौर द्वारा मां सरस्वती पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलित  एवं वंदना के साथ प्रारंभ हुआ। सम्मेलन में पधारे सभी सहभागियों का जनशिक्षा केन्द्रवार पंजीयन किया गया व मूल्यांकन प्रपत्र भरने एवं शाला की कार्ययोजना बनाने के लिए ग्रुप में बैठाया गया। सर्व प्रथम बीआरसीसी राघवेन्द्र नाथ मिश्रा द्वारा सभी आगन्तुकों को जानकारी दी गई कि हाल ही में सम्पन्न प्रतिभा पर्व में यह देखने में आया कि डी और ई ग्रेड में प्राय: वे बच्चे शामिल हैं जो अधिकांशत: अनुपस्थित रहते हैं। लगातार एक माह तक अनुपस्थित अथवा विगत तीन माह में 20 प्रतिशत से कम औसत उपस्थिति वाले बच्चों को भी शाला से बाहर के बच्चों की श्रेणी में रखा गया है। ''दस्तक अभियानÓÓ के तहत शाला से बाहर रहे बच्चों का शिक्षा की मुख्य धारा से जोडऩे हेतु आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों/ गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से शाला से बाहर रहे अप्रवेशी और शाला त्यागी बच्चों को उनकी उम्र के अनुरूप कक्षाओं में प्रवेश हेतु तैयार किया जाकर निर्धारित योग्यता प्राप्त करने के उपरान्त नियमित स्कूल में लाया जा सकता है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से  ओपी शर्मा एपीसी, राघवेन्द्र दीक्षित, श्रीमती एफबारा बीजीसी, दिनेश मेवाड़ा, श्रीमती अमिता आहूजा बीएसी, राजेश शर्मा लेखापाल, श्रीमती गायत्री श्रीवास्तव एमआरसी, ओमप्रकाश मुराली एमआईएस कॉ-ऑर्डिनेटर एवं जनपद शिक्षा केन्द्र के समस्त जनशिक्षक उपस्थित रहे।

दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेले का आयोजन

सीहोर। चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में द्विदिवसीय कॅरियर अवसर मेला (9 एवं 10 मार्च) प्रारम्भ हुआ। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया। यह मेला आज  शाम 4 बजे तक इसी प्रकार संचालित रहेगा। प्रभारी प्राचार्य डॉ. पुष्पा दुबे द्वारा मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमिता अरोरा विशेष अतिथि डॉ. डीसी राठी डिप्टी डायरेक्टर स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ मप्र शासन उच्च शिक्षा विशेष अतिथि सहायक कलेेक्टर लोकेश जागिड, सुशील ताम्रकर सांसद प्रतिनिधि का स्वागत किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमिता अरोरा ने अपनी बात रखते हुए कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों पर पढ़ाई एवं रोजगार के लिए दबाव नहीं बनाना चाहिए। बच्चों एवं विद्यार्थियों का स्वाभाविक विकास होना चाहियें। खुले दिमाग से उन्हें पढ़ाई करने का अवसर दें। यही आज के समय और समाज की आवश्यकता है।इस मौके पर डॉ. पुष्पा दुबे ने कहा कि विद्यार्थियों को मार्गदर्शन व रोजगार देने की दिशा में यह मेला मील का पत्थर साबित होगा। डॉ. हुकुम ंिसंह मण्डलोई ने प्रकोष्ठ की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला साथ ही प्रकोष्ठ की गतिविधियेां की विस्तृत जानकारी दी। डिप्टी डायरेक्टर डॉ. डीसी राठी ने कहा कि चार विभागों के माध्यम से हमारा यह प्रकोष्ठ कार्य कर रहा है। इस बार मध्यप्रदेश के 60 महाविद्यालयों में कॅरियर अवसर मेला आयोजित हो रहा है। अपने व्याख्यान में डॉ. डीसी राठी ने कहा कि ऐसे मेेले का आयोजन उस वक्त होना चाहिए जब सीसीई चल रहे हो, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें। अगर विद्यार्थी अपने पढ़ाई के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तक लगातार लगभग 1000 दिवस तक मन लगाकर पढ़ाई करे, तो उसका शेष जीवन सुखद रहेगा। उसे बेहतर रेेाजगार प्राप्त होगा।  सांसद प्रतिनिधि सुशील ताम्रकर ने बोलते हुए कहा कि यह रोजगार मेला विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए संचालित किया जा रहा हेै। इस अवसर का विद्यार्थियों को लाभ उठाना चाहिए। सहायक कलेक्टर लोकेश कुमार ने कहा कि आज का विद्यार्थी कॅरियर की दिशा तय करने में अधिक समय लगा लेता है। हमें क्या करना है इसका निर्णय 20 वर्ष की उम्र से पूर्व ही करना चाहिए। जब तक हमारा उद्देश्य परिभाषित नहीं होगा, उसे प्राप्त कैसे करेंगें। विद्यार्थियों को अपना कॅरियर स्वयं निर्धारित करना होगा। अभिभावक दबाव बनाकर अपने पाल्य का कॅरियर तय नहीं कर सकते। महाविद्यालयों में एक वाद-विवाद समूह का गठन होना चाहिए ताकि विद्यार्थी उस क्लब के माध्यम से  ज्वलंत मुद्दो पर अपनी बात रख सके। सिविल सर्विस एवं एमपी पीएससी की तैयारी के लिए इन्होंने एनसीईआरटी की किताबें पढऩे की सलाह विद्यार्थियों को दी।  पहले दिन इस मेले में लगे बीस स्टालों में लगभग 225 छात्र एवं 80 छात्राओं ने अपना पंजीयन कराया। इनमें एलआईसी सीहोर, शिवशक्ति बायोटेक भोपाल, सेल मेन्युफेचरिंग, बायोकेयर, एसबीआई लाईफ, सेनापति सेक्यूरिटि सीहोर, नव किसान  बायोप्लांटेक, आईआईजेटी भोपाल, एपिन भोपाल आदि अशासकीय व शासकीय कार्यालय जिला अन्त्यवसायी सीहोर जिला रोजगार कार्यालय सीहोर, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र मत्स्य पालन विभाग आदि शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजकुमारी शर्मा ने किया व आभार डॉ. हुकुम सिंह मण्डलोई ने किया।

नि:शक्तजनों का चिन्हांकन व सत्यापन करने के निर्देश

सीहोर। राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के समस्त नि:शक्तजनों को प्राप्त होने वाली सुविधाओं की सरलीकृत व एकीकृत जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने हेतु एनआईसी एमपी द्वारा समग्र स्पर्श पोर्टल तैयार किया गया है जिसमें पूर्व से चिन्हांकित व नये चिन्हांकित नि:शक्तजनों का नि:शक्तता प्रमाण पत्र व पासपोर्ट साईज का फोटो अपलोड एवं उनका मोबाइल नम्बर व आधार नम्बर सिंडिंग कर स्थानीय जनपद, नगरीय निकाय स्तर पर सत्यापन का उनको स्पर्श मित्र के तहत यूजर आईडी एवं पासवार्ड उपलब्ध कराया गया है। इस सिलसिले में गत दिवस सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के भुगतान की समीक्षा वीडियो कांन्फ्रेस के माध्यम से करने के दौरान जिले के समस्त नि:शक्तजनों के नि:शक्ता प्रमाण पत्रों को स्पर्श पोर्टल पर अपलोड , सत्यापन करने की समीक्षा की गई। जिसमें माह फरवरी में स्पर्श पोर्टल पर 16773 नि:शक्तों में से मात्र 654 नि:शक्तजनों का ही सत्यापन पाया गया। आयुक्त सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया गया कि जिले में राष्ट्रीय इंदिरा गांधी नि:शक्त पेंशन योजना के 2660, बहुविकलांग एवं मंदबुद्धि आर्थिक सहायता योजना के 1810 तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 8591 इस प्रकार कुल 13 हजार 61 हितग्राहियों का 31 मार्च के पूर्व सत्यापन किया जाना सुनिश्चित करें। पेंशन हितग्राहियों का सत्यापन नहीं किए जाने की स्थिति में आगामी माह से पेंशन का भुगतान रोक दिया जाएगा जिसकी संपूर्ण जवाबदारी संबंधित निकायों की होगी। इस सिलसिले में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे द्वारा जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं समस्त नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका एवं नगर परिषद को निर्देशित किया गया है कि जिले के समस्त नि:शक्तजनों का स्पर्श समग्र पोर्टल पर चिन्हांकन एवं सत्यापन करना सुनिश्चित करें।

नि:शक्त विवाह परिचय सम्मेलन का होगा आयोजन

सीहोर। उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सीहोर ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा के तहत जिला स्तर पर एक नि:शक्त विवाह परिचय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस सिलसिले में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं समस्त नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका एवं नगर परिषद को निर्देशित किया गया है कि उक्त सम्मेलन का व्यापक प्रचार प्रसार कर नि:शक्तजनों के पंजीयन की जानकारी शीध्र भिजवाने की व्यवस्था करें ताकि अधिक से अधिक नि:शक्तजन परिचय सम्मेलन में उपस्थित हो सकें।

प्रदेश सरकार ने किया जनता के साथ विश्वासघात-यादव

सीहोर। प्रदेश कांग्रेस सचिव एवं जनविश्वास यात्रा प्रभारी राहुल यादव ने बताया कि मप्र कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव की अगुवाई में जनविश्वास पद यात्रा बैरसिया के ग्राम बावचिया ललरिया में निकाली गई। इस यात्रा में सैकड़ों ग्रामीण एवं कांग्रेसजनों ने भाग लिया। प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव का यात्रा के मार्ग में अनेकों जगह कांग्रेसजनों एवं ग्रामीणों ने स्वागत किया। इस अवसर पर ग्राम ललरिया में आम सभा का आयोजन किया गया। आमसभा को संबोधित करते हुए अरुण यादव ने कहा कि प्रदेश में भाजपा बिजली, पानी, सड़क एवं भूख, भय, भ्रष्टाचार मिटाने का जनता से वादा कर प्रदेश की सत्ता में आये थे लेकिन आज पूरा प्रदेश व ग्रामीण किसान बिजली पानी, सड़क के नाम पर कराह रहे हैं। पूरे प्रदेश में भय, भूख बेरोजगारी का वातावरण बना हुआ है। पहले केन्द्र सरकार का बहाना बना कर शिवराज सिंह किसानों को छला करते थे, आज देश में व प्रदेश में भाजपा की सरकार है, फिर भी किसानों को फसल मुआवजे के लिये दर-दर भटकना पड़ रहा है। किसानों की फसलों का उचित दाम नहीं मिल रहा है, बोनस के नाम पर सरकार किसानों के साथ खिलवाड़ कर रही है। किसानों को सिंचाई के लिये बिजली उपलब्ध नहीं हो पा रही है। बन्धानों व नहरों से फसलों को पानी नहीं दिया जा रहा है। प्रदेश का युवा बेरोजगार घूम रहा है। व्यापम के माध्यम से युवा छात्रों के साथ खिलवाड़ हुआ है। प्रदेश में भू-माफिया, रेत खनिज माफिया सरकार के अफसरों पर हमला कर रहे हैं। इस अवसर पर सीहोर के अनेक कांग्रेसजनों ने पदयात्रा में भाग लेकर प्रदेश भाजपा के विरुद्ध शंखनाद किया। यात्रा में भाग लेने वालों में प्रमुख रुप से राहुल यादव, राजेन्द्र वर्मा, केके गुप्ता, मेहफुज कुरेशी बंटी, लक्ष्मण यादव, आजम लाला, पंकज शर्मा सहित सैकड़ों कांग्रेसजन उपस्थित थे। 
सुनिंदा ढोक, रेखा चौरसिया, वंदना दासवानी, उमा पालीवाल चारूचन्द्रा व्यास सहित 21 महिलाओं का नपाध्यक्ष ने किया महिलाओं सम्मान

सीहोर। नगर पालिका परिषद्  के सभाकक्ष में बुधवार को नपाध्यक्ष श्रीमती अमीता अरोरा द्वारा नगर की नारी शक्तियों का शॉल श्रीफल और पुष्पमाला पहनाकर एवं सम्मान पत्र भेंट कर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में नगर की स्वयं सेवी भावनाओं से परिपूर्ण कुल 21 महिलाओं का सम्मान किया गया। शासन द्वारा नारी शक्ति  के उत्थान के लिये 8 से 15 मार्च तक विशेष आयोजनों के साथ सप्ताह मनाने की घोषणा की गई। इसी के तहत् नगर पालिका परिषद् में यह आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नपाध्यक्ष श्रीमती अरोरा ने अपने उद्बोधन में महिलाओं द्वारा शिक्षा परिवार एवं संपूर्ण समाज में दिए जा रहे महत्वपूर्ण योगदान का महत्व बताते हुए अपनी ओर से सभी महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं आप सभी की आभारी हूं कि आपने हमारा निमंत्रण स्वीकार किया। आज समारोह में नपाध्यक्ष के अलावा समाजसेवी रुकमणी अग्रवाल, पीजी कालेज की प्रोफेसर सुनन्दा ढोक एवं पंचशीला ब्रह्मकुमारी ने भी विशेष रुप से संबोधित किया।  जिन विशिष्ट समाजसेवी महिलाओं का सम्मान किया गया। उनमें रुकमणी अग्रवाल, सुनन्दा ढोक, पंचशीला ब्रह्मकुमारी, सुधा लोहोटी, बीना जे कुरियन, रेखा दिक्षित, सरीता राठौर, चारूचंन्द्रा व्यास, ज्योति अग्रवाल, उमा पालीवाल, हूसना कुरेशी, मंजीत खनूजा, रेखा चौरसिया, मालती आर्य, निर्मला जैन, सीमा सोनी, निर्मला व्यास, फरिदा बी, वन्दना दासवानी, सीमाधाड़ी एवं आलोका शर्मा आदि प्रमुख हैं। कार्यक्रम में समस्त निर्वाचित पार्षदगण एवं नपा कर्मचारी भी उपस्थित थे।

गुणवत्ताहीन बन रही पुलिया का निर्माण रुकवाया किया औचक निरीक्षण

सीहोर। जनता का रुपया जनता की सेवा के लिये उपयोग हो और गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कार्य किया जाये ताकि उस रुपये का सदुपयोग हो। पहले ही दिन से नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने यह बात स्पष्ट की है ताकि इस परिषद कार्यकाल में जो भी कार्य हो स्थायी हो और अच्छा हो। इसी क्रम में जब वार्ड क्रमांक 7 में नाले के ऊपर बन रही पुलिया के निर्माण कार्य को स्तरहीन करने की शिकायत नपाध्यक्ष को मिली तो उन्होंने तत्काल औचक निरीक्षण कर कार्य की जांच कराई और कार्य रुकवा दिया। क्षेत्र के लोगों ने नगर पालिका अध्यक्ष के इस कदम की सराहना की है।प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर को लेकर सजग और सक्रिय हैं। उन्ही की इच्छा के अनुरूप नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने भी नगर के चहुमुॅखी विकास के साथ निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया है। अनेक स्थानों पर भूमिपूजन के साथ ही आपने स्पष्ट और कठोर शब्दों में कार्य की गुणवत्ता अच्छी रखने के निर्देश भी लगातार दिये हैं, लेकिन इसके  विपरीत वार्ड क्रमांक 7 इंग्लिशपुरा कुलकुला माता मंदिर के सामने वाली गली के अंदर नाले के ऊपर बन रही पुलिया के निर्माण कार्य की गुणवत्ता की अनेक शिकायतें खुद वार्डवासी कर रहे थे। जब इस संबंध में स्वयं नगर पालिका अध्यक्ष तक बात पहुॅची तो उन्होंने तत्काल निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। यहॉ देखने में आया कि सामान्य नर्मदा की रेत से हटकर काली रेत का उपयोग करते हुए ठेकेदार निर्माण कार्य कर रहा था। इस संबंध में संबंधित नगर पालिका अधिकारी व इंजीनियर को उन्होंने सख्त हिदायत दी तथा निर्माण कार्य रुकवाने के आदेश दिये। इस घटनाक्रम से जहॉ नगर भर के अन्य निर्माण ठेकेदारों में हलचल मच गई। वहीं वार्ड पार्षद  विजेन्द्र परमार और वार्डवासियों ने नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा और सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा को धन्यवाद दिया है।

आष्टा विधायक ने किया बमूलिया रायमल का दौरा

जावर। क्षेत्रिय विधायक रंजीत सिंह गुणवान निकटस्थ ग्राम बमुलिया रायमल पहुंचे वहां पर पंचायत द्वारा निर्मित सीसी रोड की गुणवत्ता देखी। कार्य देख विधायक  ने संतोष व्यक्त किया। हाल ही में विधायक द्वारा विधायक विकास निधि से 2 लाख रूपये स्वीकृत किये थे। ग्राम पंचायत द्वारा निरंतर किये जा रहे निर्माण कार्यो को लेकर ग्रामीणो द्वारा विधायक के समक्ष सरपंच कृपालसिंह ठाकुर की प्रशंसा की व सहयोग करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल पटेल, सरपंच संघ अध्यक्ष कल्याण सिंह खजुरिया, पूर्व जिला पंचायत सदस्य देवीप्रसाद परमार सहित स्थानीय कार्यकर्ता उपस्थित थे।

देर रात तक कवि सम्मेलन का श्रोताओ ने लिया आनंद

जावर। अखिल भारतीय साहित्य परिषद के तत्वाधान में स्वर्ण जयंती वर्ष एवं समरसता पर कवि सम्मेलन का आयोजन स्थानीय श्रीराम मन्दिर प्रांगण में आयोजित हुआ। जिसमें कार्यक्रम के अध्यक्ष बाबूसिंह राजगढ़ विभाग सेवा प्रमुख, मुख्य अतिथि रामनारायण राठौर वरिष्ठ कवि सीहोर, विशेष अतिथि मालवी बोली के कवि शिव राठौर, शिव पीपलरावां, बाबू देव्वाल गीतेश्वर आष्टा विनोद चन्द्रवंशी पोलाया शाजापुर थे। आमंत्रित कवियों का स्वागत सम्मान तहसील अध्यक्ष दयाराम परिहार एवं सोभालसिंह आचार्य सहित कार्यकर्ताओं ने किया। कार्यक्रम का प्रारंभ विनो चन्द्रवंशी की सरस्वती वंदना एवं मन में विश्वास लेके आया हूं, किसान एवं प्रेरणा के साथ हुआ । समरसता पर कार्यक्रम अध्यक्ष बाबूसिंह ने भारत को विश्व गुरू बनाने, सामाजिक समरसता एवं समाज के अन्तिम वर्ग को आत्मसात करते हुए राष्ट्र विकास की बात कही । मालवी कवि शिव राठौर शिव ने मालवी अंदाज में देश फंसीग्यों दल-दल में हर दल खेंचताण, आजादी खतरा में हुई गई रामभरोसे से हिन्दुस्तान तथा आत्माराम कर मकान खाली कविता सुनकर राष्ट्रीय एवं आध्यात्मिक पुट बिखेरा औज एवं श्रंगार के कवि रामनारायण राठौर ने बिन पर्दा निकलोगी शहर में शौर हो जायेगा सुनाकर एंव कमलेश याज्ञिक ने जो आवरून बचा पाये बहन बेटी की उस सविध्ंाान की लाचारियां बदल डालो सुनाकर कवि सम्मेलन को उचाईं दी। वही बाबु देव्वाल गीतेश्वर ने काश्मीर को गाली देता है। जब कोई हत्यारा खून के आंसु रोता है। कलम को बन्जारा सुनाकर कवि सम्मेलन को उचांई दी। वही सुरेश श्रीवस्तव सीहोर ने रक्षा करूंबस हिन्द की ये कसम मैने खाई है। द्वारा राष्ट्रीय एकता के भाव को पुष्ट किया। वहीं व्यग के कवि बृजेश शर्मा ने जिन्दगीं में दर्द का अहसास होना चाहिए तथा आदरणीय कुत्ते की व्यग्यं सुनाकर सभी को हंसाया। ओमप्रकाश तिवारी ने अपनी राष्ट्रीय रचना। तिरंगे की कसम तुमको रिपुदल को भारत में कदम नही रखने देगें सुनाई तथा बाबूलाल पटेल ने सिमी ओर ंसंघ मे समानता की जो बात करें जुबानो पर उनकी लगाम होना चाहिए। सुनाकर जाग्रत किया। वहीं जयनारायण राठौर ने असली कन्हैया बेठेगा चुप और नकली शौर मचायेगा तथा पन्नधाय के बलिदान को याद रखेगें। सुनाकर तालियां बटोरी । कवि सम्मेलन मे नयोदित कवि ओमप्रकाश सेन  वरिष्ठ कवि विमल जैन, राजकुमार सोनी, दयाशंकर शर्मा, मोहन आर्य, राकेशसिंह, मोहन पाटीदार आदि कवियों ने अपनी रचनाओं से श्रोताओं की दाद बटोरी। कार्यक्रम का संचालन जयनारायण राठौर ने किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कल्याणसिंह खजुरिया, जीवनसिंह ठाकुर, विजेन्द्र सिंह, धीरजसिंह, राजेन्द्रसिंह, बहादुरसिंह, कमलेश खत्री, पप्पू अजमेरा, तेजसिंह कप्तान, जयंत बिल्लोरे, संतोष पटवा, खुमानसिंह, सुदीपसिंह, कैलाश सोलंकी, तेजसिंह गुड्डू, नारायणसिंह, अरविन्द, मोहन पटवा, मुकेश राठौर, धर्मेन्द्रसिंह, खुमानसिंह, कमलसिंह सहित बड़ी संख्या में श्रोता कार्यक्रम को देर रात तक सुनते रहे।

ब्रह्मकुमारी परिवार ने किया नपाध्यक्ष का सम्मान

सीहोर। महिला दिवस के उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा महिलाओं की जनजाग्रति के लिये आध्यात्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रथम महिला नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा, सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा उपस्थित थे।इन्दौर नाका स्थित वट वाले महादेव मंदिर के पास मैदान में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी पंचशीला बहनजी, संतोष बहन, मीना बहन, मधु बहन सहित वार्ड पार्षद श्रीमति कांता बाई, गुलाब मालवीय, मांगीलाल मालवीय मंगुदादा, पत्रकार आनन्द गॉधी, कला बुआ, शकुन बुआ, शांति मालवीय, चेतन सहित क्षेत्र की महिलाएं व पुरुष बड़ी संख्या में उपस्थित थे।इस अवसर पर प्रजापिता ब्रहमाकुमारी आश्रम के निर्माण कार्य के लिये जसपाल सिंह अरोरा ने अपनी और 1 लाख 1 रुपये की घोषणा की।श्रीमति अमीता अरोरा ने कहा कि ब्रह्मकुमारी आश्रम महिलाओं और बेटियों को आगे बढ़ाकर उन्हे आध्यामिकता की और ले जाता है उन्हे चरित्रवान बनाता है। यह अच्छी बात है। अब तो प्रदेश और देश की सरकार भी महिलाओं को आरक्षण देने का विचार कर रही है। नगर पालिका द्वारा भी बच्चियों का ध्यान रखते हुए गरीब परिवारों को शादी के समय सहायता राशि देती है। उन्होंने शिवराज मामा का भी स्मरण किया। इस अवसर पर ब्रह्मकुमारी परिवार द्वारा नपाध्यक्ष का स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया।

वार्ड 18 में हुआ नाली निर्माण कार्य प्रारंभ

आष्टा। नगर पालिका द्वारा वार्ड क्रमांक 18 स्थित सांई कॉलोनी में श्रीजैना खत्री के मकान से सागर भोजनालय तक के नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन नपाध्यक्ष कैलाश परमार, वार्ड पार्षद श्रीमती मंजू अनिल धनगर ने पूर्ण विधि-विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ किया। उक्त नाली का निर्माण लगभग 80 हजार रूपये की लागत से किया जा रहा है। भूमिपूजन अवसर पर नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने कहा कि वार्ड पार्षद श्रीमती मंजू अनिल धनगर वार्ड एवं नगर विकास के प्रति हमेशा तत्पर रहती है। पार्षद प्रतिनिधि अनिल धनगर ने वार्डवासियों को आश्वस्त किया है कि वार्ड में जितने भी अधूरे निर्माण कार्य है उन्हें शीघ्र ही पूर्ण किया जाएगा एवं आवश्यकतानुसार वार्ड में निर्माण कार्य कराए जाएंगे। अवसर पर पार्षद प्रतिनिधि अनिल धनगर, जयनारायण खत्री, राजेश सिटी, महेश सुरैया, पं. रूपकिशोर शर्मा, दिनेश धनगर, दीपक राठौर, नीलेष वर्मा पवन वर्मा, संजय पाटीदार, रोहित सेन, साबीर खां, विक्रम वर्मा, राकेश बागवान, कमल माली सहित वार्डवासी उपस्थित थे।

द्वारा 7 दिन तक घर घर जाकर परमात्मा शिव का ध्वज फहराया

आष्टा। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विष्व विद्यालय द्वारा 7 दिन तक घर घर जाकर परमात्मा शिव का ध्वज फहराया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत बुधवारा रोड शांतिकुंज धर्मशाला के सामने रामचन्द्र प्रजापति के घर पर ध्वजा रोहण किया गया। इस अवसर पर ब्रम्हाकुमारी निलिमा दीदी एवं ब्रम्हाकुमारी कुमारी कुसुम दीदी ने कहा कि हर घर में सुख शांति एवं समृद्धि का राज्य स्थापित हो शिव रात्रि का अर्थ है कि दु:ख अशांति, अत्याचार रूपी अज्ञान अंधकार में परमात्मा शिव का दिव्य अवतरण होता है। परमपिता परमात्मा षिव ब्रम्हाकुमारी विद्यालय के माध्यम से राजयोग की शिक्षा देते हैं। राजयोग का वास्तविक अर्थ यह कि यह सब योगों का राजा है एवं राजाओं का राजा बनाने वाला है। राजयोग का अर्थ है कि हम अपनी बुद्धि का कनेक्शन, सुख, शांति, पवित्रता एवं ज्ञान के सागर परमात्मा शिव के साथ जोडऩा। इस प्रकार जब हम अपनी बुद्धि का कनेक्शन परमात्मा शिव से जोडत़े है तो उसकी शक्ति हमारे अन्दर आती है एवं हमारा जीवन सुख शांति एवं समृद्धि से भरपूर हो जाता है और इस प्रकार हमारे घर से स्वर्ग के राज्य की स्थापना कार्य प्रारम्भ होकर सारे विश्व में फेल जाता है।

सांसद ने किया नव निर्मित भवनो का किया लोकार्पण

आष्टा। तहसील के ग्राम पंचायत हकिमाबाद में क्षेत्रिय सांसद मनोहर उंॅटवाल के द्वारा अनुमानित 32 लाख रू. की लागत से बने नव निर्मित पंचायत भवन, बांस शिल्पी भवन एवं आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम पंचायत भवन पहुंचकर वहा पूजा अर्चना कर भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर सांसद के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीष पटेल, जनदप अध्यक्ष धारासिंह पटेल, दशरथसिंह राजपूत, नरसिंह मेवाडा, मंडी अध्यक्ष धरमसिंह आर्य, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष गजराजसिंह पटेल एवं भाजपा के कार्यकर्ता विशेष रूप से उपस्थ्ति थे। गा्रम के लोगो ने क्षेत्रिय सांसद एवं पधारे सभी अतिथियों को पुष्प माला पहनाकर भव्य स्वागत किया। ग्राम पंचायत हकिमाबद की सरंपच ने सांसद के सामने ग्राम के विकास हेतु कुछ मांगे रखी, जिसमें प्रमुख रूप से ग्राम धनाना से लेकर ग्राम डाबरी तक प्रधानमंत्री रोड से जोडऩा, ग्राम धनाना में 80 प्रतिशत अनु.जाति वर्ग के लोग निवास करते है। उक्त ग्राम को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम बनानाग्राम हकिमाबाद एवं धनाना में हाईस्कूल उन्नयन के लिए प्रस्ताव, ग्राम में धनाना में टिटोरिया की बडली की और तालाब निर्माण जल संसाधन विभाग के द्वारा, ग्राम हकिमाबाद में माता की बड़ली पर खेल स्टेडियम का निर्माण करवाना एवं ग्राम हकिमाबाद में मांगलिक भवन का निर्माण बनवाना वही शमषान घाट से ग्राम तक सीसी रोड बनवाने की मांग रखी एवं पीडब्ल्युडी द्वारा विगत तीन वर्षो से धनाना के रोड में जो काम चल रहा है उसको तत्काल पूर्ण करवाना। उक्त सभी मांगो को संासद एवं जनपद अध्यक्ष ने बडे ध्यान से सुना और आश्वस्त किया कि इन मांगो पर जल्द की उचित निर्णय लिया जाएगा।  इस अवसर पर पधारे सभी अतिथियों का सरंपच श्रीमति रेखा कमलसिंह परमार के द्वारा एवं पंचायत के समस्त पंचो के द्वारा भव्य स्वागत किया गया। अंत में सरपंच प्रतिनिधि कमलसिंह परमार द्वारा पधारे सभी अतिथियो का आभार व्यक्त किया गया।
आष्टा में भी जारी है सचिव व मनरेगा कर्मियों का धरना

आष्टा। मांगो को लेकर 23 फरवरी से अनिश्चित कालिन धरना दे रहे पंचायत सचिवो, रोजगार सहायको व ब्लाक स्तर के मनरेगा अधिकारी कर्मचारी पर 24 घंटे के अल्टीमेटम का कोई असर नही पड़ा। मंगलवार को 15वें दिन धरना जारी रहा। जिला पंचायत सीहोर द्वारा जारी नोटिस के अनुसार 24 घंटे में रोजगार सहायको को डयूटी ज्वाईन करने का आदेश दिया गया था लेकिन आज दिनांक तक संयुक्त मोर्चा का धरना जारी है। ब्लाक अध्यक्ष, सचिव संगठन लक्ष्मीचंद वर्मा एवं सहायक सचिव संगठन रविन्द्र राजपूत ने बताया कि अगर रोजगार सहायको पर कार्यवाही होती है तो पूरे जिले के सचिव सामूहिक इस्तिफा देंगे। बुधवार को धरने पर सांसद मनोहर उंॅटवाल ने आकर अपना समर्थन दिया एवं आश्वासन भी दिया कि मैं स्वंय मुख्यमंत्री से बात कर के आपकी मांगो का निराकरण करावाउंगा। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष धारासिंह पटेल, एवं समस्त कर्मचारी अपनी मांगो को लेकर धरना स्थल पर उपस्थित थे।

वर-वधुओं को आर्शीवाद देने पूर्व सासंद भंवरा पहुंचे

आष्टा। ग्राम भंवरा में महाशिवरात्रि के पर्व पर एक सामुहिक भंडारे का आयोजन किया गया। सभी ग्रामवासियों के द्वारा सामूहिक जोड़ो का भी विवाह किया गया। दस जोड़े सिद्धेश्वर धाम पर सामूहिक बंधन में बंधे। प्रतिवर्ष ऐसा आयोजन गा्रम भंवरा में ग्रामीणो द्वारा किया जाता रहा है जो एक सरहानीय कार्य है। वर वधु को आर्शीवाद देने के लिए पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा पधारे। उन्होंने अपने उदबोधन में कहा कि मेरे सांसद कार्याकाल में मैने ग्राम भंवरा को काफी कुछ दिया है। इलाही माता के मंदिर में एक सामुदायिक भवन का निर्माण कराया गया एवं मंत्री कार्यकाल में भंवरा को एक तालाब की सौगात दी गई थी जिसका फायदा आज आम किसानो को मिल रहा हैं।  इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश परमार, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सौभालसिंह भाटी, गोपालसिंह इंजिनियर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मिर्जा बशीर बैग, बापूलाल  मालवीय, पूर्व पार्षद भैया मियां, डां. मीना सिंगी, हरपालसिंह ठाकुर, प्रकाश पोरवाल, विनित ंिसगी, सोभाल सिंह मुगली जनपद उपाध्यक्ष द्वारा वर वधु को आर्शीवाद प्रदान किया।

छुरीधारी गिरफ्तार

आष्टा। पुलिस से मिली जानकरी के अनुसार पुलिस ने दो अलग अलग जगहो से दो आरोपियो के छुरी लेकर घुम रहे को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि प्रधान आरक्षक सुभाष कटारे ने मंडी गेट पर अरोपी सुखराम उर्फ सुखा पिता बिहारीलाल निवासी चुपाडिया को एक छुरी के साथ गिरफ्तार किया गया। वही एएसआई सुरेश राज ने पप्पू पिता दिलिप सिंह उम्र 35 वर्ष निवासी चुपाडिया को भी भोपाल नाके के पास धरदबोचा। पुलिस ने दोनो आरोपियो के विरूध विभिन्न धाराओ के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया।

पूर्व सरपंच रामबाबू बने तहसील अध्यक्ष

सीहोर। जिले में पाटीदार समाज को संगठित करने और उनकी समस्याओं का उचित मंच पर रखने के लिए लंबे समय से सक्रिय भूमिका निभाने वाले पूर्व सरपंच रामबाबू पाटीदार को तहसील अध्यक्ष मनोनीत किया गया। उनकी इस नियुक्ति पर पाटीदार समाज के युवाओं ने बधाई दी है।

ग्राम में कृषक सभा का आयोजन

सीहोर। ग्राम पंचायत बराड़ी कलां के पंचायत भवन में कृषक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को कृषि संबंधी जानकारी के साथ ही ग्राम को शौच मुक्त बनाने के बारे में चर्चा की गई। इस दौरान पंचायत के सचिव ऐलम सिंह दांगी, कृषि विभाग के एसडीओ पचवारिया, ग्राम सेवक एचआर सिंह, बीआर सिंह, ग्राम के पटेल रमेश चंद्र, कुलदीप नाहर, संतोष शुक्ला, संतोष दांगी, संदीप आदि शामिल थे।

रंग पंचमी चल समारोह के अध्यक्ष बने विजय यादव

सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी रंगपंचमी के अवसर पर एक विशाल चल समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में एक मिटिंग का आयोजन बुधवार को स्थानीय हनुमान मंदिर सब्जी मण्डी में किया गया। जिसकी अध्यक्षता सतीश राठौर पूर्व अध्यक्ष हिन्दु उत्सव समिति द्वारा की गई। जिसमें सर्वसम्मति से विजय यादव कोलीपुरा को रंगपंचमी चल समारोह का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस अवसर पर शिवसेना जिला प्रमुख पर्वतसिंह मेवाड़ा, हिन्दु उत्सव समिति अध्यक्ष शंकर प्रजापति, गोविन्द राठौर, किशन पहलवान, लक्ष्मण कुशवाहा, दिनेश राठौर, हरीश अग्रवाल, त्रिलोकसिंह राठौर, सेवा यादव, अन्नु चौहान, वेद प्रकाश राठौर, सुहागमल राठौर, राजकुमार तम्रकार, श्रीमल परमार, मदन प्रजापति, गब्बर पहलवान, भारत मेवाड़ा, संजय राठौर, नीरज गुप्ता, चन्द्रशेखर डागर, अशोक यादव, बहादुर परमार, संतोष मेवाड़ा, नीरज ताम्रकार, सोनू बामनिया, राहुल रेंबो, रोहित यादव, वेदप्रकाश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

विधायक कप नाईट क्रिकेट प्रतियोगिता 15 से
सीहोर। नगर के चर्च मैदान पर विधायक कप नाईट क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन होगा। यह स्पर्धा 15 मार्च से आरम्भ होगी। बुधवार को विधायक सुदेश राय ने आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की और विजेता, उपविजेता और फाईनल मैच की मैन आफ दी मैच ट्रॉफी का अनावरण किया।  विधायक श्री राय हमेशा ही खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करते है, इसी क्रम में नगर के चर्च मैदान पर 15 मार्च से विधायक कप नाईट क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। विधायक श्री राय ने सीहोर विधानसभा क्षेत्र के क्रिकेट खिलाडियों से इस क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने का अनुरोध किया है। यह नाईट क्रिकेट प्रतियोगिता टेनिस बाल से खेली जाएगी और प्रत्येक मैच दस ओवर का होगा। इस स्पर्धा में भाग लेने वाली टीमे खेल युवा कल्याण विभाग के साथ ही विधायक कार्यालय में राशिद मंसूरी और सतीश बनवैया से सम्पर्क कर सकती है।
 

वर-वधुओ को आर्षिवाद देने पूर्व सासंद भंवरा पहुंचे

आष्टा। ग्राम भंवरा में महाषिवरात्रि के पर्व पर एक सामुहिक भंडारे का आयोजन किया गया, सभी ग्रामवासियों के द्वारा सामूहिक जोडो का भी विवाह किया गया। दस जोडे सिद्धेष्वर धाम पर सामुहिक बंधन में बंधे। प्रतिवर्ष ऐसा आयोजन गा्रम भंवरा में ग्रामीणो द्वारा किया जाता रहा है जो एक सरहानिय काय है, वर वधु को आर्षिवाद देने के लिए पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा पधारे। उनहोंने अपने उदबोधन में कहा कि मेरे सांसद कार्याकाल में मैने ग्राम भंवरा को काफी कुछ दिया है, इलाही माता के मंदिर में एक सामुदायिक भवन का निर्माण कराया गया एवं मंत्री कार्यकाल में भंवरा को एक तालाब की सौगात दी गई थी जिसका फायदा आज आम किसानो को मिल रहा हैं। इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष कैलाष परमार, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सौभालसिंह भाटी, गोपालसिंह जी इंजिनियर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मिर्जा बषीर बैग, बापूलाल जी मालवीय, पूर्व पार्षद भैया मियां, डां. मीना सिंगी जी, हरपालसिंह ठाकुर, प्रकाष पोरवाल, विनित ंिसगी, सोभालसिंह मुगली जनपद उपाध्यक्ष द्वारा वर वधु को आर्षिवाद प्रदान किया। इस अवसर पर ग्रामवासियों द्वारा स्वागत करने वालो में पटेल मांगीलाल जी, भोपालसिंह दादा भाई, पूर्व सरपंच दलिप सिंह प्रधान, जनपद सदस्य रामसिंह, सरपंच रंभा बाई, सरपंच प्रतिनिधि हरीकुवंर, उपसरपंच हरिकुवंर, कमल परमार, मुकेष, श्रीप्रसाद, ओमप्रकाष पिंटु, राम बाबु, पृथ्वीसिंह, सद्रु खांॅ, जगदीष परमार पूर्व सरंपच, फूलसिंह, शंकरलाल चेयरमेन, ओमप्रकाष माली, जमनाप्रसाद सेठ, लाडसिंह पूर्व चेयरमेन, हरिनारायण चाचा, अनोखी मेेम्बर, पर्वत सूर्यवंषी, गंगाराम सूर्यवंषी, विक्रमसिंह मालवीय, लक्ष्मणसिंह पंच पटेल, हरिकुवंर जी, षिवचरण जी, रामसिंह सरपंच ग्राम भटोनी अन्य सभी ग्रामवासियों ने अतिथियों का स्वागत किया। 

सांसद  द्वारा निव निर्मित भवनो का किया गया लोकार्पण

आष्टा। तहसील के ग्राम पंचायत हकिमाबाद में क्षेत्रिय सांसद श्री मनोहर उंॅटवाल के द्वारा अनुमानित 32 लाख रू. की लागत से बने नव निर्मित पंचायत भवन, बांस षिल्पी भवन एवं आंगनबाडी भवन का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम पंचायत भवन पहुंचकर वहा पूजा अर्चना कर भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर सांसद महोदय के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीष जी पटेल, पूर्व विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, जनदप अध्यक्ष धारासिंह पटेल, दषरथसिंह राजपूत, नरसिंह जी मेवाडामंडी अध्यक्ष धरमसिंह आर्य, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष गजराजसिंह पटेल एवं भाजपा के कार्यकर्ता विषेष रूप से उपस्थ्ति थे।  गा्रम के लोगो ने क्षेत्रिय सांसद एवं पधारे सभी अतिथियों को पुष्प् माला पहनाकर भव्य स्वागत किया। ग्राम पंचायत हकिमाबद की सरंपच ने सांसद के सामने ग्राम के विकास हेतु कुछ मांगे रखी, जिसमें प्रमुख रूप से ग्राम धनाना से लेकर ग्राम डाबरी तक प्रधानमंत्री रोड से जोडना, ग्राम धनाना मंे 80 प्रतिषत अनु.जाति वर्ग के लोग निवास करते है उक्त ग्राम को प्रधानमंत्री आदर्ष ग्राम बनानाग्राम हकिमाबाद एवं धनाना में हाईस्कूल उन्नयन के लिए प्रस्ताव, ग्राम में धनाना में टिटोरिया की बडली की और तालबा निर्माण जल संसाधन विभाग के द्वारा, ग्राम हकिमाबाद में माता की बडली पर खेल स्टेडियम का निर्माण करवाना एवं ग्राम हकिमाबाद में मांगलिक भवन का निर्माण बनवाना वही शमषान घाट से ग्राम तक सीसी रोड बनवाने की मांग रखी एवं पीडब्ल्युडी द्वारा विगत तीन वर्षो से धनाना के रोड में जो काम चल रहा है उसको तत्काल पूर्ण करवाना। उक्त सभी मांगो को संासद एवं जनपद अध्यक्ष ने बडे ध्यान से सुना और आष्वस्त किया कि इन मांगो पर जल्द की उचित निर्णय लिया जाएगा। इस अवसर पर पधारे सभी अतिथियों का सरंपच श्रीमति रेखा कमलसिंह परमार के द्वारा एवं पंचायत के समस्त पंचो के द्वारा भव्य स्वागत किया गया। अंत में सरपंच प्रतिनिधि कमलसिंह परमार द्वारा पधारे सभी अतिथियो का आभार व्यक्त किया गया।

कर्मचारी संघ की कार्यकारिणी में सिद्धूसिंह ठाकुर कोषाध्यक्ष बने

सीहोर. मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष विनोद उपाध्याय ने जिला इकाई की घोषणा कर दी है. कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय द्वारा जारी की गई जिले की कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष पद पर शिवनारायण मेवाड़ा, कमलसिंह चौहान, अशोक नायक, नरेन्द्र बगबैया, सुरेश श्रीवास्तव, दिलीप राठौर, के.एल. चौहान तो सचिव पद पर सुंदरलाल राठौर, सुरेश विश्वकर्मा, एनपी खरे, अभय नागर, अखिल शर्मा, उदय वैद्य का मनोनयन किया गया. कोषाध्यक्ष पद का दायित्व सिद्धु सिंह ठाकुर को सौंपा गया. इसी प्रकार सह सचिव पद पर अरुण ठाकुर, रामबाबू सक्सेना, सुधीर तिवारी, मो.इब्राहीम, जगदीश डिसोरिया, सुनील गिरोठिया को मनोनित किया गया है.
                                                                                   
शिवालय अस्पताल में हुआ महिलाओं का सम्मान
आष्टा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर षिवालय हाॅस्पिटल के महिला विभाग ने गरिमामयी कार्यक्रम का आयोजन कर विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय तथा अपने कार्यो से प्रेरणा देने वाली महिलाओं का सम्मान किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुविभागीय अधिकारी अभिषेक गेहलोत , अध्यक्षता नपाध्यक्ष कैलाष परमार एवं विशेष अतिथि के रुप में हास्पिटल के प्रमुख डाॅ. कुणाल राय एवं श्रीमती सपना राय थे। सागर पार्टी हाल में समूचे नगर से आमंत्रित तथा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय महिलाओं की उपस्थिति में हुए इस गरिमामय कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। अपने नृत्य कौषल से प्रदेष भर में चर्चित कुमारी पूर्वी जैन ने नृत्य के माध्यम से श्री गणेष वंदना तथा कत्थक नृत्य प्रस्तुत कर सभी को मंत्र मुग्ध किया, वहंी राज नागदा ने मां को समर्पित गीत पर नृत्य की प्रस्तुति ने उपस्थितजनों का मन मोह लिया। अनुविभागीय अधिकारी अभिषेक गेहलोत, नपाध्यक्ष कैलाष परमार, षिवालय हाॅस्पिटल के संचालक डाॅ. कुणाल राय, डाॅ. रोहिणी भार्गव ने मंा सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यापर्ण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। नारी के बिना पुरुष अधूरा..........श्री गेहलोत      अपने उद्बोधन में अभिषेक गेहलोत ने समाज में महिलाओं की भूमिका को चिन्हित करते हुए कहा कि नारी के बगैर पुरूष अधूरा है, उन्होंने एक दिन पूर्व ही महाषिवरात्रि पर्व का उल्लेख करते हुए कहा कि षिव-पार्वती के विवाह से हमें षिव-षक्ति के एकात्म रूप का दर्षन होता है। अनुविभागीय अधिकारी श्री गेहलोत ने इस अवसर पर एक मनोरंजक गीत प्रस्तुत कर अपनी एक छुपी हुई कला को भी प्रकट किया। नपाध्यक्ष कैलाष परमार ने समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं के बढ़ते दखल और निर्णायक भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि हालही में नगर में संपन्न हुई श्रीमद्भागवत कथा में के विभिन्न महिला मंडलों के भूमिका की चर्चा देष-विदेष में हो रही है। अतिथिगण ने इस अवसर पर षिक्षा जगत में विगत ढाई दषकों से सेवा देने वाली श्रीमती रेवा तिवारी, नगर की एक मात्र पैथोलाॅजी लेब संचालक श्रीमती रीटा उपाध्याय, संभवतः जिले की प्रथम महिला मेडिकल संचालक नीतू धनगर, प्रतियोगी परीक्षा में लगातार प्रयास करने के साथ ही मेडिकल काॅलेज में प्रवेष के लिए हाईकोर्ट के दरवाजे तक खटखटाने वाली कुमारी दीपिका मेवाड़ा, पत्रकार किरण रांका, खेरागढ़ संगीत महाविद्यालय में भरत नाट्यम के लिए मध्यप्रदेष से अकेले प्रवेष पाने वाली कुमारी कोषिकी श्रीवादी, कत्थक नृत्यांगना कु. पूर्वी जैन, ब्रह्मकुमारी नीलिमा नागौरी, गायत्री शक्ति पीठ से सम्बद्ध विगत 40 वर्षो से धार्मिक क्रियाएं संपन्न कराने वाली श्रीमती बजाज तथा चित्रकलां के क्षेत्र में अनेक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पुरूस्कृत की गई अल्का मनीष पाठक को सम्मानित किया। इस अवसर पर श्रीमती चंदा वोहरा, श्रीमती बेला सुराणा, श्रीमती सरोज सिंगी ने संबोधित करते हुए महिला दिवस की सार्थकता तथा निर्भिक होकर अपनी प्रतिभा के दम पर आगे बढ़ने की बात कहीं। इस अवसर पर षिवालय हास्पिटल के संचालक डाॅ. कुणाल राय ने बताया कि षिवालय हाॅस्पिटल सेवा के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए रचनाधर्मिता और सामाजिक सरोकार से जुड़े सभी कार्यो में सक्रिय रहने के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम का संचालन षिवालय हाॅस्पिटल के प्रबंधक नवीन जैन न किया तथा आभार अजीत जैन आस्था ने किया इस अवसर पर महिला जागृती मंच, ईवा फ्रंेड्स ग्रुप , मृदुमन महिला मण्डल, इनरव्हिल क्लब , श्रीकृष्ण महिला मण्डल , महालक्ष्मी महिला मण्डल, अखण्ड ब्राह्ममन महिला मण्डल , खत्री महिला मण्डल , प्रभुप्रेमी संग महिला मण्डल आदि की पदाधिकारी  एवं सदस्यगण आदि उपस्थित थी। ईवा ग्रुप ने कराया रक्तदान - महिला दिवस के अवसर पर अभूतपूर्व पहल करते हुए ईवा ग्रुप ने षिवालय हाॅस्पिटल में रक्तदान षिविर का आयोजन किया। इस अवसर पर एक साथ पचास रक्तदाताओं ने भाग लेकर रक्तदान किया। षिविर की खासियत यह रही कि महिलाओं ने बढ़चढ़कर भाग लेते हुए 30 यूनिट का रक्तदान किया। षिवालय के प्रबंधक नवीन जैन ने रक्तदान को लेकर अनेक महिला मंडलों से संपर्क करके इस अभूतपूर्व कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। इस अवसर पर ग्रुप की श्रीमती सरोज सिंगी, डाॅ. मीना सिंगी, ग्रुप की अध्यक्ष रानी सुराणा, मीनू सुराणा, रजनी जैन, सपना सिंगी, रीटा उपाध्याय, सोनल सोनी, श्रीमती तमन्ना चैरडि़या, मीना पारख, वंषिका ठाकुर मौजूद थी। 50 लोगो ने किया रक्तदान ईवा फ्रेंड्स ग्रुप की सराहनीय पहल  आष्टा। ईवा फ्रेंड्स ग्रुप द्वारा स्थानीय षिवालय हास्पिटल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विषाल रक्तदान षिविर का अयोंजन किया गया, जिसमें 50 महिला व पुरुषांे ने शिवालय हास्पिटल के संचालक  डाॅ. कुणान राय की प्रेरणा से प्रबंधक नवीन जैन ने रक्तदान के लिए अनेक महिला मण्डलों एवं गणमान्य नागरिकों से भैंट कर उन्हें प्ररित किया ईवा फ्रेंड्स ग्रुप की अध्यक्ष श्रीमती रानी राजकुमार सुराणा एवं श्रीमती सरोज अजेष सिंगी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि ब्लड बैंक के डाॅ. पीएस आर्मा के साथ प्रमोद पवांर , फूलसिंह , लोकेष बैरागी आदि ने षिवालय हास्पिटल आकर ग्रुप द्वारा आयोजित रक्तदान षिविर में 50 लोगो सेे रक्तदान कराया जिसमे महिलाओं ने बढ चढकर भाग लेते हुए 30 युनिट रक्तदान किया। इस अवसर पर श्रीमती सुराणा ने कहां कि रक्तदान से बडा कोई दान नहीं है। हमें हमेशा रक्तदान करते रहना चाहिए। जनप्रतिनिधियों ने सराहा शिवालय हास्पिटल में आयोंिजत इवा फे्रंड्स ग्रुप के विशाल एवं ऐतिहासिक रक्तदान शिविर में जनपदअध्यक्ष धारा सिंह पटेल, मंडी अध्यक्ष धरमसिंह आर्य, जिला पंचायत सदस्य गोपाल सिंह इंजिनीयर आदि ने पंहुचकर महिलाओं के इस कार्य के लिए धन्यवाद देते हुए प्रोत्साहित किया इस अवसर पर डाॅ. मीना सिंगी , मीनु सुराणा , रजनी जैन , सपना सिंगी , सोनल सोनी , रीता उपाध्याय तमन्ना चैरसिया , मीना पारख आदि इस अवसर पर उपस्थित थी।
सादर आमंत्रण
सांई बाबा की असीम कृपा से मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी में कल 11 बजे सभी सांई भक्तों के सहयोग से छत डल रही है, छत पूजन कार्यक्रम में आप सभी सादर आमंत्रित है। 10 मार्च गुरुवार सुबह 11 बजे मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी सीहोर
निवेदक- बसंत दासवानी


0 comments: