यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Saturday, March 12, 2016

बकरी का शिकार करते हुए तेंदुआ कुएं में गिरा, रेस्क्यू टीम ने बेहोश कर सुरक्षित निकाला हजारों लोग बनिया गांव पहुंचे तेदुंए को देखने पिंजरे में बंद करने के बाद 20 मिनट बाद होश में आया सेल्फी लेने वालों की होड़ लगी

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 12 March 2016
बकरी का शिकार करते हुए  तेंदुआ कुएं में गिरा, रेस्क्यू टीम ने बेहोश कर सुरक्षित निकाला हजारों लोग बनिया गांव पहुंचे तेदुंए को देखने  पिंजरे में बंद करने के बाद 20 मिनट बाद होश में आया सेल्फी लेने वालों की होड़ लगी
सीहोर। बकरी का शिकार करते समय एक नर तेंदुआ कुए में जा गिरा, तेंदुआ कुए के अंदर सिंचाई के लिए कसी गई विद्युत मोटर पर जाकर बैठ गया, जो जमीन से मात्र 6 फीट की गहराई पर थी, तेंदूए की दहाड़ गूंजने के बाद वन विभाग को सूचना मिली और भोपाल वन विहार से रेस्क्यू टीम बुलवाई गई, जहां 14 घंटे की भारी मशक्कत के बाद तेंदूए को रेस्क्यू टीम ने बेहोशी का इंजेक्शन शूट कर उसे बेहोश कर बाहर निकाला गया. वहीं रेस्क्यू टीम को भी कई बार तेंदूए को निकालने में अपने निर्णय बदलने पड़े, तेंदूए को देखने के लिए रेहटी तहसील के गांव बनिया गांव स्थित कुए के आसपास 5 हजार से अधिक लोगों का हुजूम जमा था। शुक्रवार की रात 2 बजे गिरे तेंंदुए को कड़ी मशक्कत के बाद शनिवार शाम 4 बजे बेहोश कर तेंदूए को निकाला गया. भोपाल से आई रेस्क्यू टीम को कई बार अपने निर्णय बदलना पड़े. रेस्क्यू टीम चाहती थी कि तेंदूआ सुरक्षित निकले. लेकिन बेहोशी के इंजेक्शन शूट करते समय तेंदुआ कुए के गहरे पानी में भी छलांग लगा सकता था और ऐसे में उसकी जान भी जा सकती थी. रेस्क्यू टीम ने पहले बेहोशी का निर्णय लिया फिर आला अधिकारियों के निर्देश पर लकड़ी से बनी सीढ़ी डालने का निर्णय लिया ताकि सीढ़ी पर चढ़कर यह बाहर निकल जाए। फिर बेहोशी करके निकालने का ही रेस्क्यू टीम ने अंतिम निर्णय लिया. जहां तेंदूए को बेहोश कर सुरक्षित निकाल लिया गया. तेंदूए को देखने उमड़े बड़ी संख्या में लोग तेंदुए को देखने के लिए और उसकी सेल्फी लेने वालों की होड़ सी लगी हुई थी. वहीं 6 फीट गहराई में बैठे तेंदुए पर शंका जताई जा रही थी कि ऐसा न हो कि यह छलंाग लगाकर बाहर निकल जाए और कई लोगों को ज मी न कर दे. इसके लिए वन विभाग के एसडीओ बीपी सिंह बुदनी, तहसीलदार राजेंद्र जैन, रेंजर रेहटी गुलाब सिंह नागर, डिप्टी रेंजर एचसी त्यागी, देवी सिंह भामर, वन रक्षक आरएन पांडे, हीरालाल पांडे, हरीश माहेश्वरी और पुलिस ने मोर्चा संभाला, अपार भीड़ को खदेडऩे का काम किया। तेंदुए को भेजा वन बिहार भोपाल रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद और तेंदूए को पिंजरे में बंद करने के बाद वह 20 मिनट बाद होश में आ गया और उसे वन विहार भोपाल भेज दिया गया  ग्रामीणों ने ली राहत की सांस यह पहला मामला नहीं है कि तेंदुए ने किसी जानवर को अपना शिकार बनाया है. इससे पहले भी यह तेंदुआ कई जानवरों को अपना शिकार बना चुका है. इस तेंदुए के आतंक से आसपास के गांव के ग्रामीण काफी परेशान थे. लेकिन अब तेंदुए को भोपाल भेजने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।
सांई मंदिर का विशाल नि: शुल्क मेडीकल कैंप ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर सुबह 10 से 1 बजे तक आंख, दांत, मेडीकल, आर्युवेदिक, होम्योपैथिक और एक्युपे्रशर के विशेषज्ञ चिकित्सक देंगे अपनी सेवाएं
सीहोर। मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी में लगातार 52 सप्ताह तक स्वास्थ्य शिविर आयोजित होने के उपलक्ष्य में 13 मार्च को ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर विशाल नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया है। इस आशय की जानकारी देते हुए मिनी शिर्डी धाम की मीडिया प्रभारी श्रीमती प्रेरणा जोशी ने बताया कि मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी में सांई बाबा की असीम कृपा से पिछले 52 सप्ताह से प्रति रविवार को मेडीकल कैम्प का आयोजन किया जा रहा है एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में विशाल मेडीकल कैम्प का आयोजन 13 मार्च को ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जा रहा है जिसमें दांत, आंख, मेडीकल, आयुर्वेद, होम्योपैथिक और एक्युप्रेशर के विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे। इस अवसर पर पूर्व विधायक वरिष्ठ पत्रकार स्व. शंकर लाल साबू स्मृति मेें सेवा भावी चिकित्सकों और मेडीकल क्षेत्र में नि: स्वार्थ सेवाएं प्रदान करने वाले सेवा भावी व्यक्तित्व डॉ संजीव गुलाटी डॉ अनिल शर्मा डॉ टीएन चतुर्वेदी डॉ गगन नामदेव डॉ जितेन्द्र मंघानी डॉ नितेश गौर श्री प्रकाश व्यास काका श्री महेन्द्र सिंह अरोरा मिंदी श्री पंकज रावत डॉ अवनीत अरोरा खिवानी डॉ एससी जायसवाल डॉ रमेश वर्मा डॉ अमित मोदी डॉ राज श्री दीपक कुलश्रेष्ठ विल्सन वर्गीस का सम्मान किया जाएगा।
हाइ स्कूल विज्ञान के पेपर में 1163 अनुपस्थित रहे, 17 नकल प्रकरण बने
सीहोर। शनिवार को कक्षा दसवीं के विज्ञान के पेपर में 1163 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे जबकि नकल के 17 प्रकरण बनाए। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा में शनिवार को कक्षा दसवीं का जीव विज्ञान  पेपर था जिसमें 32143 में से  30980 विद्यार्थी ही उपस्थित रहे कुल 1163 विद्यार्थियों द्वारा पेपर नहीं दिया गया। शनिवार को विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर 17 नकल के प्रकरण बने, जिनमें हाइस्कूल जताखेड़ा में 1, कन्या विद्यालय बुदनी में 4, उत्कृष्ट स्कूल में 7, टीटीसी बुदनी में 5 नकल के प्रकरण बनाए गए। जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वैद्य और सहायक संचालक आरडी सोंलकी द्वारा बुदनी के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।
पता नहीं बताने पर की मारपीट मामला थाने पहुंचा
सीहोर। भोपाल नाका पर पता नहीं बताने पर एक युवक के साथ मारपीट किए जाने का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार भोपाल नाका पर किराए के मकान में रहने वाला छात्र महेन्द्र आत्मज करण जवारिया ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए कहा है कि शुक्रवार की रात को करीब साढ़े ग्यारह बजे जब पानी के लिए बाहर आया तो अखिलेश मालवीय और अरूण वर्मा द्वारा धर्मेन्द्र गिरी का पता पूछा गया जब मेरे द्वारा पते के बारे में मालूम नहीं होने की जानकारी दी गई तो उन्होंने गाली ग्लौज करते हुए मारपीट कर दी। महेन्द्र कुमार जावरिया की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने अखिलेश और अरूण के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
भांजे ने मामा का तोड़ दिया जबड़ा, बहन को बचाने के दौरान भांजे के कोप का शिकार बना बना
सीहोर। भांजे द्वारा मामा का जबड़ा तोड़ देने का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस ने आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया है। बहन को बचाने के दौरान भांजे के काप का शिकार मामा बन गया। पुलिस ने प्रकरण कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार बुदनी के ग्राम माना में राजू आत्मज गोकुल प्रसाद केवट अपनी माँ से शराब के लिए पैसे मांग रहा था जब माँ ने मना किया तो वो माँ से झगड़ा करने पर उतारू हो गया बताया जाता है कि इसी झगड़े के दौरान राजू का मामा 38 वर्षीय गोविंद आत्मज छोटेलाल आ पहुंचा जिसके द्वारा अपनी को बचाने का प्रयास किया गया मामा के इस प्रयास से नाराज होकर भांजे राजू द्वारा मामा के साथ मारपीट कर उनका जबड़ा तोड़ दिया गया जिस पर मामला थाने पहुंचा पुलिस ने मेडीकल उपरांत मामा की रिपोर्ट पर भांजे के खिलाफ भादवि की धारा 325, 323, 504 ए के अंर्तगत मामला कायम कर लिया है।

एसडीएम ने  अवैध परिवहन कर रहे 3 डंपर किए  जब्त

सीहोर।  क्षेत्र में रेत का अवैध परिवहन जारी है। इसी के चलते शनिवार को एसडीएम अमरजीत सिंह पंवार ने फिर खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 3 डंपर जब्त किए हंै। यह डंपर रेंत का अवैध परिवहन करते हुए पाए गए । जब्त डंपरों को तहसील परिसर में खड़े कर दिए गए  है। जानकारी के अनुसार शनिवार प्रात: करीब 10 बजे नादान के समीप एसडीएम द्वारा खनिज का अवैध परिवहन करने वाले वाहनों की जांच की जा रही थी । इसी दौरान 3 डंपर रेत का अवैध परिवहन करते हुए पाए गए । यह डंपर चालक नसरूल्लागंज की ओर से सीहारे जा रहे थे। एसडीएम ने डंपरों को जब्त कर अभिरक्षा में ले लिए हंै।
महाकाल सेवा समिति ने किया स्वागत माना आभार
सीहोर। स्थानीय लीसा टाकिज चौराह सिटी पोस्ट आफिस रोड़ पर महाकाल सेवा समिति के तत्वाधान में प्रथम वर्ष महाशिवरात्रि के अवसर पर विशाल भण्डारे क आयोजन किया गया। जिसमें नगर के धर्म प्रेमर भक्तो द्वारा महाप्रसादी ग्रहण की गई। इसके पूर्व आयोजन स्थल पर भगवान शंकर की विशाल प्रतिमा स्थापित कर भव्य झांकी का निर्माण किया गया था। जिसे भक्तों द्वारा दर्शन लाभ लिया। आयोजन समिति के संरक्षक राजकुमार जायसवाल व रिंकु शर्मा की अध्यक्षता में तीन दिवसीय शिवरात्रि महाउत्सव का समापन हुआ। जिसमें कई धार्मिक आयोजन किए गए व महाप्रसादी के रूप में साबूदाने के बड़े का वितरण किया गया। आयोजन की सफलता पर आयोजन समिति द्वारा नगर वासीयों व शिवभक्तों का आभार व्यक्त किया गया। वहीं कार्यक्रम स्थल पर आयोजन समिति द्वारा सीहोर विधायक सुदेश राय व समाज सेवी अखिलेश राय का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया  व नगर वासियों का आभार व्यक्त किया गया।
राधा को किया, रक्तदान मॉ बनने का सुख प्राप्त हुआ
सीहोर। सत्यसाई कालेज के छात्र कपिल परमार ने बाताया कि मेरी भतीजी राधा ग्राम मगोद जिला शाजापुर को गंभीर आवस्था में प्रथम डिलेवरी के लिए जिला चिकित्सालय सीहोर में भर्ती कराया गया। डाक्टर ने राधा की गंभीर अवस्था को देखते हुए शीघ्र ही खून कमी बताई जिस पर परिवारजन द्वारा अनेकों लोगो से रक्त के लिए कहा गया । तत्पश्चात नगर के समाज सेवी रक्तदान समिति अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी के बारे में बताया तो हम उनके निवास पर पहुंचकर उनको प्रसूता को हो रही परेशानी के बारे में बताया। जिस पर तत्काल  मिन्दी अरोरा के साथ हो लिये।  जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में उपस्थित सहायक लेब अधिकारी एमएस परमार, सहायक लेब अस्टिेंट अंबर मालवीय, पप्पू कोली, दिनेश वर्मा, अजहर कुरैशी, लिलाधर राय, रवि श्रीवास्तव, मनोहर परमार की उपस्थिति में राधाबाई बाई को रक्तदान किया गया। जिस पर देर रात्रि क ो राधा ने स्वस्थ्य पुत्री को जन्म दिया। कपिल ने आगे बताया कि दूसरे जिले के होने  उपरांत भी जो हमें मदद मिली है उसके लिए हमारा परिवार समिति अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी के साथ ही डॉक्टर एवं ब्लड बैंक के स्टाफ का आभार व्यक्त करते है।
कलेक्टर ने छात्रावास पहुंचकर मनाया दिव्यांग का जन्मदिन  
सीहोर। शनिवार को सीडब्ल्युएसएन बालिका छात्रावास में 7 वार्षिय दिव्यांग बालिका प्रतिज्ञा का जन्मदिन मनाया गया।  इस कार्यक्रम में कलेक्टर डॅा. सुदाम खाडे एवं सीइओ जिला पंचायत रामराव भोंसले आईएएस सपरिवार शामिल हुए। दोनों अधिकारियों ने समस्त स्टाफ के साथ पारिवारिक महोल में प्रतिज्ञा से केक कटवाया एवं उपहार दिए। साथ ही सभी दिव्यांग बालिकाओं को मिठाई एवं टाफियां वितरित की। कार्यक्रम में अनेक दिव्यांग बच्चों ने नृत्य गीत एवं सामूहिक नृत्य की प्रस्तुतियाँ दी। इस अवसर पर कलेक्टर एवं सीईओ ने छात्रावास का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश भी दिये एवं दिव्यांग बच्चों द्वारा निर्मित सामग्री की प्रदर्शनी को भी देखा व बच्चों की प्रतिभाओं की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन छात्रावास संचालक राकेश पचौरी ने किया। कार्यक्रम में डीपीसी डॉ. राजाराम परमार, जिला शिक्षा केन्द्र के एपीसी, जेन्डर, फायनेन्स वित्त एवं निर्माण, विकास खण्ड स्तर के बीआरसी, समस्त स्टाफ, जिले की एमआरसी गायत्री श्रीवास्तव, एमआरसी बुधनी रविनाथ, आष्टा प्रतिभा भावरे, इछावर सुमित तिवारी, एपीसी अनिल उपाध्याय, फूलवती राठौर, देवेन्द्र सक्सेना, देवेन्द्र राठौर सहित समस्त स्टाफ शामिल थे।
पानी की समस्या को देखते हुए युवाओं ने की कुएं की सफाई
सीहोर। शनिवार को इन्दौर नाका स्थित बजरंग कालोनी में सार्वजनिक कुए में काफी अधिक मात्रा में कचरा जमा हो जाने के कारण मोहल्लेवासी काफी परेशान थे। कचरे के कारण कुऐं में पानी की आवक भी नहीं हो पा रही थी और पानी दूषित भी हो गया था। मोहल्लेवासियों की परेशानी को दूर करने के लिये पार्षद श्रीमति कान्ता गुलाब मालवीय ने मोहल्ले के युवकों से चर्चा कर कुऐं की सफाई में योगदान के लिये उन्हें प्रेरित किया। शनिवार से मोहल्ले के उत्साही युवकों ने सात घण्टे की कड़ी मेहनत के बाद कुए को पुरी तरह साफ कर दिया। कुआ साफ होने से उसमें पानी की आवक भी बढ़ गई और मोहल्ले वासियों की परेशानी भी दूर हो गई। श्रमदान करने वालों में गुलाबसिंह मालवीय, विनय मालवीय, शुभम, भगवानदास, गोलू, अन्ना, अमन, बिट्टु, संजय, अंकित बजाज, अनोखीलाल, सीताराम, विवेक, मुन्ना, उमाशंकर, राकेश, भरत, प्रकाश, गोपाल, मानपाल, मानव, कैलाश, महेन्द्र जैन, रमेश, भंवरलाल दांगी, कैलाश, रज्जु लोधी बावड़ी वाले, राज्जु, शंकर, गौरीशंकर, लीला किशन, संतोष आदि नागरिकगण शामिल है।
सोनी प्रदेश संगठन मंत्री मनोनीत, समाजजनों ने दी बधाई
सीहोर। जिले के सक्रिय समाजसेवी व मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के जिला में जिला अध्यक्ष बृजमोहन सोनी की समाज के प्रति सेवा समर्पण की भावना व सक्रि यता को मद्देनजर रखते हुए अखिल भारतीय स्वर्णाकार विचार मंच के प्रांतीय अध्यक्ष आशुतोष कडेल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनवारी लाल सोनी की सहमती से प्रदेश कार्यकारणी में शामिल कर प्रदेश संगठन मंत्री मनोनीत किया है। साथ ही प्रांतीय अध्यक्ष ने आशा व्यक्त की हे कि श्री सोनी की नियुक्ति से संगठन की गतिविधियों में सक्रि यता आएगी। ज्ञात है कि श्री सोनी सांईनाथ पालकी यात्रा व साईनाथ सेवा समिति के संयोजक व वेश्य महा सम्मेलन के नगर अध्यक्ष हिन्दू उत्सव समिति सहित शहर मे कई धार्मिक व सामाजिक संगठनों में श्री सोनी सक्रि य भूमिका का निर्वाहन करते आ रहे हे। प्रदेश कार्यकारणी में शामिल किये जाने पर समाजजनों व इष्ट मित्रों ने बधाई देते हुए आभार व्यक्त किया।
धानुक समाज करेगा नपा अध्यक्ष का सम्मान
सीहोर। आज गंज में वंशकार मोहल्ले मरीमाता मंदिर के पास धानुक समाज द्वारा शाम 4 बजे  नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमीता जसपाल अरोरा का सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है। समाज के अध्यक्ष कमल पहलवान ने समस्त समाज जनों के कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपील की है। अपील करने वालों में प्रदेश सचिव रवि नागले, अध्यक्ष कमल पहलवान, उपाध्यक्ष शेखर सुमन, धर्मेन्द्र दिसोरिया, शुभम बमरेले, देवचन्द वंशकार, देवेन्द्र वंशकार, शैलेन्द्र नागले, रामसिंह वंशकार आदि अनेक सामज बन्धु शामिल है।
पंचायत सचिव, सहायक सचिव ने प्रांतीय आव्हान पर दिया सामूहिक इस्तीफा
सीहोर। पंचायत सचिव, सहायक सचिव व मनरेगा कर्मचारियों की हड़ताल के 19वें दिन भी जारी रही। प्रदेश सरकार से अपनी जायज 12 सूत्रीय मांगों के लिए प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके बाद भी शासन/प्रशासन इनकी मांगों को अनसुनी कर रहा है, सरकार द्वारा इनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सरकार के इसी अडिय़ल रवैये को देखते हुए पंचायत सचिव एवं सहायक सचिव व मनरेगा सहित पूरे मप्र के लगभग 51 हजार कर्मचारियों ने प्रांतीय आव्हान पर सामूहिक इस्तीफा दिया है।तीन रोजगार सहायकों को दी श्रद्धांजलि प्रदेश सरकार द्वारा 24 घण्टे का अल्टीमेट दिया गया। जिसमें कहा गया किया यदि हड़ताल खत्म नहीं करोगे तो सेवा समाप्त कर दी जावेगी। इससे विभिन्न क्षेत्रों से हड़ताल पर बैठे सहायक सचिवों की आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर समस्त पंचायत सचिव, सहायक सचिव कर्मचारियों ने उनकों श्रद्धांजलि अर्पित की।  इस अवसर पर लखन ठाकुर, ब्लाक अध्यक्ष राजकुमार नामदेव, विजय त्यागी, ओमप्रकाश शर्मा महा सचिव, महेश राठौर, मुकेश वर्मा, ब्लाक अध्यक्ष अखलेश मेवाड़ा, जितेन्द्र सोलंकी, अनिल मालवीय, दुर्गा प्रसाद राठौर, घनश्याम वर्मा, मुकेश मालवीय, जितेन्द्र राजपूत, गोपाल पटेल, धर्मेन्द्र विश्वकर्मा, गनपत मेवाड़ा, मनीष, ओमप्रकाश विश्वकर्मा आदि शामिल रहे।
नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
सीहोर।  आरसेटी सीहोर द्वारा अगले सप्ताह मे डेयरी प्रबंधन पर छ: दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ किया जा रहा है। जिसका रजिस्ट्रेशन सोमवार को होगा। इच्छुक युवक-युवतियां प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपना नामांकन सोमवार तक करा सकते हे। कृपया ध्यान रखें कि उपरोक्त प्रशिक्षण छ: दिवस का है एवं सभी छ: दिवस आपकी उपस्थिति अनिवार्य है। यह प्रशिक्षण पूर्णतया नि:शुल्क है। आरसेटी सीहोर बैंक आंफ इंडिया द्वारा प्रायोजित प्रशिक्षण संस्थान है एवं यहां से प्रशिक्षित बहुत से बेरोजगार युवा स्वयं का रोजगार स्थापित कर नियमित आय अर्जन कर रहे है। यहां प्रशिक्षण संबंधि तकनीकी विषय विशेष रूप से आमंत्रित विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाये जाते हे एवं विभिन्न शासकीय बैंको के प्रबंधक, अधिकारी बैंको संबंधी जानकारी देने के लिए आमंत्रित किये जाते है। साथ ही एक सफल व्यवसायी हेतु आवश्यक गुणों के संवर्धन हेतु प्रशिक्षण विशेषज्ञों द्वारा दिया जाता है। अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे संस्थान स्टार ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान सीहोर मे संपर्क कर सकते है।
18 मार्च को निकाली जाएगी जागरूकता रैली हिन्दू महापंचायत की बैठक 16 को
सीहोर। शहर को पॉलीथिन मुक्त करने के लिए आगामी 18 मार्च को शहर तहसील चौराहे से कलेक्ट्रेट तक हिन्दू महापंचायत के तत्वाधान में विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 16 अपै्रल को शहर के चाणक्यपुरी स्थित कार्यालय में महापंचायत के अध्यक्ष प्रदीप कुमार सक्सेना की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। जिसके अनेक कारण है। इनमें आजकल अंधाधुंध प्रयोग हो रहे प्लास्टिक व इससे बने उत्पाद के कारण पालीथिन कचरा से भी जनजीवन को बहुत खतरा है। इसे ध्यान में रखते हुए ऐसे उत्पादों के प्रयोग के प्रति हम सभी सचेत हो। इसके लिए शहर में जागरूकता लाने की आवश्यकता है। इसी तारतम्य में शहर के सभी धार्मिक संगठनों और समाज के प्रमुखों द्वारा आगामी 18 मार्च को एक विशाल जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए महापंचायत की बैठक का आयोजन 16 मार्च को रखा गया है। बैठक में शामिल होने की अपील करने वालों में हिन्दू महापंचायत के अध्यक्ष प्रदीप कुमार सक्सेना, उपाध्यक्ष अजय जैन, नारायण सिंह पटेल, महामंत्री प्रदीप बिजोरिया, प्रचार मंत्री नीरज चौरसिया, मंत्री रीतेश राठौर, प्रवक्ता डॉ.गगन नामदेव, कोषाध्यक्ष रमेश आहुजा, कार्यालय मंत्री जितेन्द्र नरोलिया और संयोजक सुनील शर्मा आदि शामिल है।
हिउस की बैठक कल
सीहोर। हिन्दू उत्सव समिति के तत्वाधान में सुबह ग्यारह बजे शहर के बस स्टैंड स्थित सम्राट काम्प्लेक्स में समिति की एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष शंकर प्रजापति ने बताया कि धुलेड़ी के एक दिन बाद होने वाले रंग को 2016 में बंद कराने के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। श्री प्रजापति का कहना है कि कई सालों से देखने में आया है कि धुलेड़ी के बाद दूसरे दिन रंग होता है, जो अनावश्यक है इस प्रथा को बंद करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया है।
राठौर प्रदेश सयोंजक बने
जावर। मध्यप्रदेश की प्रान्तीय राठौर क्षत्रिय सभा के अध्यक्ष शंभु दयाल राठौर भोपाल द्वारा जयनारायण राठौर को सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रदेष संयोजक पद पर मनोनीत किया है। वही धर्मेन्द्र राठौर सीहोर को प्रदेश कार्यालय मंत्री तथाा ओम प्रकाश राठौर सीहोर को जिला संयोंजक पद पर मनोनीत किया है। इनके मनोनयन पर सीहोर जिला राठौर समाज में हर्ष व्याप्त है। राठौर संघ भोपाल के संयोजक मे प्रदेश के समस्त पदाधिकारियेां का शपथ ग्रहण समारोह 20 मार्च को मानस भवन पोलिटेकनिक चौराहा भोपाल मे रखा गया है। इसमें प्रदेश के समस्त पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।
सोभाल सिंह बने कार्यकारी तहसील अध्यक्ष
जावर। अखिल भारतीय साहित्य परिषद के जिला अध्यक्ष बाबु देव्वाल द्वारा प्रान्तीय महामंत्री जयनारायण राठौर की सहमति एंव तहसील अध्यक्ष दयाराम परिहार की अनुशंसा पर  तहसील के कार्यकारी अध्यक्ष पद पर सोभाल सिंह आचार्य को मनोनीत किया है। इनके  मनोनयन पर साहित्य परिषद के कार्यकताओं एंव साहित्य प्रेमियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी है।
विकास कार्यो के लिए मुख्यमंत्री का माना आभार
जावर। मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान द्वारा  नगर आगमन पर जो मांग पत्र दिया था उन मांगो को लेकर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिह चौहान ने उन मांगो को स्वीकृति देकर इंजिनियरो द्वारा सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।  उक्त जानकारी जावर मण्डल अध्यक्ष जयसिह ठाकुर ने बताया की  नगर तथा क्षेत्र में लंबित विकास कार्यो हेतु सर्वे पूर्ण किया जाकर प्राथमिकता के आधार पर राष्ट्रीय राज्य मार्ग से जावर जोड़ से लेकर नगर  तक लगभग तीन किलोमीटर का एकल पथ मार्ग को द्विपथ मार्ग स्वीकृति करते हुए शीघ्र कार्य प्रारंभ किया जाना सुनिश्चित है।इसी प्रकार मण्डल अध्यक्ष जयसिह ठाकुर द्वारा दिए गये मांग पत्र के आधार पर मुख्यमंत्री ने तत्काल घोषणा करते हुए काम की स्वीकृति प्रदान की है। जिनमें प्रमुख रूप से कजलास से लेकर जोलाय तक जो की काफी समय रोड की मांग चल रही थी। मुख्यमंत्री ने उसे भी ततकाल स्वीकृती दी व सर्वे करवाया गया। इस रोड के बनने से करीब 100 गांव जावर क्षेत्र से सड़क मार्ग से जुड़ जाएंगे। दुसरा सड़क मार्ग सेठ गुराडिया से धुराड़ा कलॉ तक जो की सिददीकगंज टप्पा के लोगो को जावर तहसील कार्यालय तक पहुंचने में सुविधा होगी। इसके अलावा कुरावर से मैना तक का सड़क मार्ग स्वीकृत हो गया है।  जावर में नेवज नदी पर नये पुल निर्माण के लिए सर्वे करवाया गया। जावर शासकीय महाविद्यालय में गृह विज्ञान विषय की स्वीकृति भी  मुख्यमंत्री द्वारा  दी गई। अभी एक नई स्वीकृति हुई जो वर्षो पुरानी मांग थी वह भी पूर्ण हुई। कान्याखेड़ी जलाशय निर्माण का भी सर्वे कार्य किया जा रहा है। इन निर्माण कार्य की स्वीकृति से जावर क्षेत्र व नगर के गणमान्य बुद्धिजीवी वर्ग तथा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जिला प्रभारी मंत्री रामपाल सिह मंत्री राजस्व एवं पूर्नवास मप्र शासन भोपाल, रघुनाथ सिंह भाटी अध्यक्ष भाजपा जिला सीहोर, रंजीतसिंह गुणवान विधायक आष्टा तथा वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया है। आभार व्यक्त करने वालो में प्रमुख रूप से विक्रम सिंह कप्तान, बाबूलाल पटेल, कल्याण सिंह, खुमान सिंह, शिवम सोनी, संजय अजमेरा, विरेन्द्र ठाकुर, मेहरबान सिंह चाचा, अजाप सिह सेठ, बंटी राठोर, बहादुर सिंह पत्रकार, हरिश शर्मा, भीम सिंह ठाकुर भवरी कलॉ, राजेश शर्मा, विजेन्द्र सिह ठाकुर, आजाद सिह पहलवान, राजेन्द्र सिंह केशव, मांगीलाल राठोर, बबलू ठाकुर, देवेन्द्र सिह ठाकुर, तेज सिंह कप्तान, दयाराम परिहार, कैलाश राठोर, राजेन्द्र सिह ठाकुर, कैलाश सोलंकी, असलम कुरेशी, गुलाब सिंह ठाकुर, नरबत सिह चेयरमेन, जसरथ सिह पटेल, दिनेश शर्मा, सुरेज सिंह पटेल, कुमेर सिह फुडरा, अर्जुन सिह करमन खेड़ी, कल्याण सिह , सज्जन सिह ठाकुर, गंगाराम जाट, लक्ष्मीनारायण वर्मा, मनोहर जायसवाल, कमल सिंह ठाकुर, डॉ नारायण सिंह, इन्दर सिंह, मानसिह पटेल भानाखेड़ी, धर्मेन्द्र कान्याखेड़ी, तेजसिह बादा गुराडिया, राय सिंह डोडी, बाबुलाल अरनिया गाजी, मानसिह ठाकुर, रामसिह पाटीदार, राजू भावसार, जसपाल सिह ठाकुर, भेरू मालवीय आदि शामिल हैं।
बसपा की जयंती समारोह को लेकर बैठक संपन्न
सीहोर। शनिवार को स्थानीय बस स्टेण्ड पर होटल एंजिल में  बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश महसचिव इंजी. रमाकांत विप्पल की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मंगलवार को सुबह 10 बजे भोपाल स्थित न्यू दशहरा मैदन टी.टी. नगर में बहुजन समाज पार्टी द्वार बसपा संस्थापक बहुजन नायक कांशीराम की 82वीं जयंती समारोह एवं प्रदेश स्तरीय संगठन समीक्षा के बारे में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा विचार विमर्श किया गया। बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं में जिलाध्यक्ष सुनील जाटव, बद्रीलाल कटारिया, लखन आवले, अनोखी वर्मा दीदी, जेनपालसिंह अहिरवार, दिनेश अरिवार, महेश मेवाड़ा, नन्दु नकोदिया आदि अनेक कार्यकर्ताओं ने अधिक से अधिक संख्या में भोपाल पहुंचने की अपील की।
विधायक निधि से होगा शेड का निर्माण
सीहोर। अलीगढ़ कब्रिस्तान कस्बा के पास चौपड़े वाली मस्जिद से लगी भूमि पर शेड का निर्माण विधायक सुदेश राय द्वारा विधायक निधि से कराये जाने की स्वीकृति दी गई है। जिला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष शमीम अहमद, पार्षद एस आजम नेता, आरिफ पहलवान, इशरत जहां इरशाद पहलवान एवं तब्बसुम शफीक बाबा ने विधायक सुदेश राय को ज्ञापन सौंपकर शेड निर्माण कराये जाने की मांग की थी। ज्ञापन मे कहा गया था कि अलीगढ़ कब्रिस्तान कस्बा के पास चौपड़े वाली मस्जिद से लगी भूमि पर जनाजे की नमाज पड़ी जाती है परन्तु उक्त स्थान पर शेड नहीं होने के कारण बर्षा व गर्मी में नमाज पडऩे में परेशानी होती है। समाज के लोगों द्वारा उक्त स्थान पर शेड निर्माण की मांग काफी समय से की जा रही है। उक्त स्थान पर विधायक निधि से शेड निर्माण करवाने की मांग की गई । विधायक श्री राय ने तत्काल मांग पुरी करते हुये शेड निर्माण कराने की स्वीकृति दी ।
विधायक कप ट्राफी क्रिकेट प्रतियोगिता अप्रैल में
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर इसी माह आयोजित होने वाली विधायक ट्राफी क्रिकेट नाईट प्रतियोगिता अब अगले माह आयोजित होगी। विधानसभा क्षेत्र सीहोर में खेल गतिविधियों को हमेशा प्रोत्साहन देने वाले सीहोर विधायक सुदेश राय अगले माह अप्रैल में चर्च मैदान पर बड़े स्तर पर क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित कर रहे है जिससे खिलाडिय़ों को अपने प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिलेगा। इस माह वल्र्ड टी 20 क्रिकेट प्रतियोगिता होने से विधायक कप क्रिकेट प्रतियोगिता को आगे बढ़ाने का निर्णय हुआ है।

शिव जयंती पर फहराया शिव ध्वज
आष्टा। साप्ताहिक शिव जयंती महोत्सव के अन्तर्गत शनिवार को कन्नौद रोड स्थित परमार के यहां परमात्मा शिव का ध्वज फहराया गया। इस अवसर पर ब्रम्हाकुमारी कुसुम दीदी एवं ब्रम्हाकुमारी नीलिमा दीदी ने जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज मनुष्य मात्र अज्ञान अंधियारी रात्रि में भटक रहे है । ऐसे समय में परमात्मा शिव स्वयं साकार प्रजापिता ब्रम्हा का तन लेकर स्वयं का एवं हम आत्माओं का सत्य परिचय देते है। परमात्मा कहते है कि जैसे में ज्योति स्वरूप हूं वैसे ही आप बच्चे भी ज्योति स्वरूप आत्मा है। अन्तर सिर्फ इतना है कि मैं जन्म मरण से न्यारा होने के कारण परकाया प्रवेश कर अपना कत्र्तव्य पूरा करता है। और आप आत्मा मनुष्य तन धारण कर अपना कत्र्तव्य करते है। मैं परमात्मा और आप आत्मा एक ही घर परमधाम के रहने वाले है । जैसे में परमात्मा शांत स्वरूप प्रेम स्वरूप सुख स्वरूप आनंद स्वरूप हूं। वैसे ही आप भी मेरे बच्चे अपने पिता के गुणों को धारण करने वाले हो यह जानना एवं मान कर चलना ही सत्य ज्ञान है एवं जीवन में सुख शांति का आधार है।
वित्तमंत्री की सदबुद्धि के लिए किया यज्ञ सर्राफा व्यापारियों की हड़ताल जारी
आष्टा। विगत कई दिनों से जारी सर्राफा व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन शनिवार भी जारी रहा। बड़ा बाजार पीपल चौक स्थित राधा कृष्ण मंदिर के सामने सभी सर्राफा व्यापारियों ने एकत्र होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वितमंत्री अरूण जेटली की सदबुद्धि के लिए यज्ञ सम्पन्न किया। यज्ञ के  पश्चात सभी व्यापारियों ने मिलकर अरूण जेटली हलवा दो रूपये प्रति कटोरी के हिसाब से बेचा। हलवे की विशेषता में अरूण जेटली हलवा ''जो खाए -चक्कर खाए'' सर्राफा व्यापारियों एवं आम जनता के लिए विशेष एक प्रतिशत एक्साईज ड्यूटी युक्त हलवा, एक्साईज विभाग की अनावश्यक हस्तक्षेप युक्त हलवा, पेन कार्ड की अनिवार्यता युक्त हलवा। जो खाए-घूमता रह जाए। यज्ञ में मुख्य रूप से अध्यक्ष गणेश सोनी, सचिव धर्मेन्द्र सोनी, सुरेशचन्द्र सोनी, गोविन्द सोनी बहुरानी, हरीओम पटेल, ओम प्रकाष दिगोड़ा, मनोज सोनी, अनिल भाटी, प्रेम सोनी डसानिया, राम सोनी, श्याम सोनी, योगेश सोनी, नरेन्द्र भानेज, मनोज सोनी, आशीष सोनी, रितेष पांचम, जेपी सोनी, महेश सोनी जयश्री, किशन सोनी मोनिका, रविन्द्र रांका, सुमित कासलीवाल, प्रवीण वोहरा, मनोज जावर, हेमन्त सोनी, विजय सोनी, गोपाल देव्वाल, विकास डसानिया गोलू देव्वाल आदि सर्राफा व्यापारी उपस्थित थे।
जरूरतमंद लोगों को रोजाना भोजन कराना पुण्य का कार्य
आष्टा। नगर प्रारंभ से ही सेवा भावी नगरसेवियों का नगर रहा है। यहां आए दिन कही न कही सोशल वर्क चलता रहता हैं। यहां का आम चलन है। इसी चलन के तहत नगर के  उभरते युवा समाज सेवी तथा सृजन बोर्डिगं एण्ड स्कूल के संचालक राम नरेश यादव ने चंद लोगों की उदर पूर्ति का संकल्प लिया है और निरतंर कर रहे हें सृजन बोर्डिग स्कूल के संचालक राम नरेश यादव प्रति संध्या ठीक 7.30 से 8 बजे के मध्य स्थानीय स्व.उमराव सिंह स्मृति बस स्टैड पर जरूरतमंद लोगो को तकरीबन 50 पेकेट भोजन के नि:शुल्क वितरित करतें हैं। इनके इस सराहनीय प्रयास की हौंसला अफजाई के लिए पार्षद नरेन्द्र कुश्वाह अर्मर्त आगनाईजेशन सोशल फार एम्पावरमेंट के संचालक देव करण पहलवान नगर पालिका परिषद एई शेख हमीद, मो.इसरार, संजय शर्मा, बाबू लाल वर्मा खड़ी हाट, लीलाधर वशिष्ट, बाबू दादा, निखिल कुश्वाह, हिमांशु कुश्वाह, हरिओम सोनी, अनिल ताम्रकार, सुनिल कचनेरिया, एडवोकेट बालकृष्ण सोलंकी एवं मिडिया प्रभारी मुकेश आर्य द्वारा भोजन के पेकेट वितरित किए जिसकी तहेदिल से प्रशंसा की जा रही है।
अष्टचंगें खेलना पडऩा महंगा, पुलिस ने जुआरी समझ पकड़ा, एसडीओपी को सौंपा ज्ञापन
आष्टा। विगत दिनो अलीपुर चौराहे पर ब्लॉक की दुकानो के सामने मनोरंजन करते हुए सभ्य परिवार के युवा अष्टचंगा खेल रहे थे लेकिन पुलिस ने सभी को पकड़कर थाने लेकर आ गए व उनकी तलाशी ली गई और सभी के रूपये जप्त किए गए। यही नही पुलिस के नौजवानो ने इन्हें यह कहकर धमकाया कि ज्यादा करोगे तो एक छुरी रखकर केस बना दिया जाएगा। जैसे तैसे पुलिस की कार्यवाही के बाद घर पर पहुंचे दूसरे दिन ज्ञापन के माध्यम से हस्ताक्षर कर अपना दुखड़ा एसडीओपी जीपी अग्रवाल को सुनाया। इन्होंने एसडीओपी को  बताया कि साहब हम कोई जुआ नही खेल रहे थे और न ही हमारे पास ताश या अन्य पर्ची निकली। केवल अष्टचंगा खेलने पर ही पुलिस ने पकड़ा और रूपये भी छीन लिए। एसडीओपी ने सभी प्रार्थियो को भरोसा दिलाया कि जॉच कर कार्यवाही की जाएगी।
सीहोर में बारिश, कई गांवों में गिरे ओले
सीहोर। जिला मुख्यालय पर शुक्रवार की रात बारिश हुई जबकि इछावर के कई क्षेत्रों और देवली के निकट ओले भी गिरने के समाचार है। शुक्रवार की मध्यरात्रि के बाद गरज के साथ बारिश हुई जबकि शनिवार की सुबह से लेकर रात तक बारिश का मौसम बना रहा, इछावर में शाम को भी आंधी तूफान के साथ बारिश हुई है जबकि सीहोर में भी रात को बादल गरजते रहे।
बदले मौसम के मिजाज से किसान चिंतित
आष्टा। बीती रात अचानक सुबह 4 बजे के लगभग हवाओ के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। जिससे किसान सहित ईंट का कारोबार करने वाले व्यापारियो की रात की नींद और दिन का सूकून गायब हो गया। उन किसानो के चहरे पर चिंता की लकीर साफ दिख रही थी। जिनके गेहू अभी खेतो में हरे खड़े है वही प्याज़ लहसन आलू भी खेतो में है। अभी क्षेत्र में लगभग 20 प्रतिशत फसल खेतो और खलियानो में ही खड़ी और पड़ी हुई है। इस बारिश और हवा से जहां खड़े हुए गेहू आड़े हो गए वहीं बारिश होने के कारण जानकार किसानो का कहना है कि गेहू दागदार हो जाएंगे। रात से ही शनिवार भी दिनभर कई बार बूंदाबंूदी बारिश होती रही। सुबह का मौसम खराब होने के कारण कई छात्र परीक्षा देने के लिए लेट पहुंचे। दिन भर गज रहे बादल से ओले की दहशत भी बनी हुई है। इस बारिश से किसान के साथ साथ ईंट का कारोबार करने वाले व्यापारियो को भी भारी नुकसान हुआ क्योकि जो ईंट बन चुकि थी व सूख रही थी। उन पर यह पानी गिरने से ईंट की सुंदरता नष्ट हो जाती है और वह सही से भट्टी में पकती भी नही है। इस बारिश से लगातार नुकसान संभावना नजर आ रही है ।
सचिवो ने सामूहिक रूप से दिया इस्तीफा
आष्टा। मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन, सहायक सचिव संगठन व मनरेगा अधिकारी कर्मचारी संगठन द्वारा अपनी जायज मांगो को लेकर लगातार जिला स्तर पर एवं प्रदेश स्तर पर ज्ञापन देकर ध्यान आर्कषित करने की कोशिश की गई थी। सरकार द्वारा अस्वस्थ नही करने के कारण हम सभी को 23 फरवरी से धरना आंदंोलन की राह पर जाना पड़ा एवं 28 फरवरी  को हमारे संगठन द्वारा संयुक्त रूप से भोपाल के भेल दशहरे मैदान पर एक दिवसीय रैली का आयोजन कर पुन: शासन के प्रतिनिधियों को ज्ञापन दिया गया। सरकार द्वारा हमारी मांगो पर कोई ठोस नीतिगत निर्णय नही लिया गया उल्टा और पंचायत मंत्री के द्वारा इस प्रकार के वक्तव्य दिए गये कि पंचायत सचिव, सहायक सचिव उपरी कमाई कर लेता है व पंचायतो की चाबियां हमें दे दो तथा सहायक सचिवो की मांगे असंवेधानिक है। उसी वक्तव्य और सरकार की उपेक्षा एवं विभाग की लापरवाही से त्रस्त होकर सामूहिक त्यागपत्र सचिव, सहायक सचिव एवं मनरेगा कर्मचारी दे रहे है। धरना स्थल पर सहायक सचिव स्वं. ओमप्रकाश मेवाड़ा को उपस्थित सभी कर्मचारियो अधिकारियों ने एवं जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय अग्रवाल द्वारा भावभीनी श्रद्धांजली दी गई। श्रद्धांजली देने वालो में लक्ष्मीचंद शर्मा पंचायत सचिव ब्लाक अध्यक्ष, रविन्द्र राजपूत सहायक सचिव ब्लाक अध्यक्ष, सुरेष पालिवाल, पुरूषोत्तम अग्रवाल इंजिनियर, गोपी गुणवान, लाडसिंह मालवीय, रूपसिंह नारद, दिलिपसिंह मेवाड़ा, सुरेन्द्र ठाकुर, गौरव चैरसिया आदि लोग उपस्थित थे।
प्रकाश योजना का कल विधायक करेंगे भूमिपूजन
आष्टा। नगर पालिका द्वारा सिंहस्त कार्य योजना के अर्तगत नगर पालिका परिषद द्वारा बस स्टैण्ड उन्नयन कम्युनिटी हाल उन्नयन इंदौर नाका भोपाल नाका शेष स्थानो पर विद्युत प्रकाश तथा दो स्थानो पर हाई मास्क विद्युत प्रकाश योजना का भूमि पूजन आज क्षेत्रीय विधायक रंजीत सिंह गुणवान के करकमलों द्वारा किया जाएगा।  इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश परमार, सीएमओ के.एल सुमन, उपाध्यक्ष खालिद पठान, सहायक यंत्री एमएच शेख, पार्षद श्रीमति सीमा धनरूपमल जैन, श्रीमति शाबाना सईद टेलर, आयाज पठान, शहरूख कुरैशी, सुभाष नामदेव, शफिक अतू मौलाना, श्रीमति फोजिया जाहिद गुड्डू, बाबूलाल मालवीय, नरेन्द्र कुश्वाह, श्रीमति मंजू अनिल धनगर सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे।
किसान सम्मेलन 19 को
आष्टा। ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सोभालसिंह भाटी ने बताया कि ग्राम खाचरौद में एक किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया है। सम्मेलन के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा रहेंगे, कार्यक्रम की अध्यक्षता भोपाल के विधायक आरिफ अकिल करेंगे।  उक्त आयोजन को सफल बनाने के लिए ग्राम खाचरौद में 12 मार्च बैठक की गई। बैठक मे निर्णय लिया गया कि 19 मार्च को किसानो की मांग को लेकर होने वाले  किसान सम्मेलन में किसानो का कर्ज माफ किया जाए, किसाने के बिजली के बिल माफ किए जाए, आष्टा विधानसभा क्षेत्र को सुखा घोषित किया जाए, किसानो पर झूठे बिजली के प्रकरण जो बनाए गए है उनको वापस लिया जाए यह सभी निर्णय बैठक में लिए गये एवं समस्त किसान बंधुओ से अपील की गई कि सम्मेलन को सफल बनाए क्योकि आज किसान संकट की घड़ी से गुजर रहा है। गेंहॅू चने की फसल भी किसानो की सही पैदा नही हुई इस कारण किसान भयंकर सुखे की चपेट में है। बैठक में गोपालसिंह इंजिनियर, मोतीसिंह, शहरउददीन हाजी, प्रेमराज पूर्व सरपंच खाचरौद, परमान्नद सेन, रामविलास, बाबूलाल भाटी, बलराम जाट, फूलसिंह मालवीय, कमलसिंह बडलिया, बाबु डाक्टर, मुन्ने भाई पगारियाहाट, उदयसिंह खजुरियाकासम, इन सभी ने सम्मेलन को सफल बनाने की किसानो से अपिल की।
संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ का जंगी प्रदर्शन
सीहोर। संविदा स्वास्थ्य करमचारी संघ ने शनिवार को भोपाल के अंबेडकर मैदान में राज्य व्यापी जंगी प्रदर्शन किया। जिले से इसमें 500 कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। जिला अध्यछ डा. अजहर बैग ने बताया कि संविदा करमचारियों की हड़ताल का 13 वां दिन था। उन्होंने बताया की विभाग सेवा से अलग किए जाने के नोटिस को लेकर काम पर लौटने कहा जा रहा है, परंतु राज्य युनिट ने जबलपुर हाईकोट में हड़ताल की वैधता को लेकर केवीयट दायर की है । जिसमें सरकार व प्रमुख सचिव, मिशन संचालक, सभी सीएमएचओ, संयुक्त संचालक, सभी कलेक्टर  को पार्टी बनाया गया है। इस संबंध में हाईकोर्ट वकील का कहना है की जिस कंडिका का हवाला देकर नोटिस जारी करने की बात एमडी एनएचएम द्वारा की जा रही है । वह संवैधानिक अधिकारों का खुला उल्लंघन है । उन्होंने कहा की हड़ताल जब तक नियमितीकरण नहीं किया जाता है तब तक जारी रहेगी। भोपाल की सभा में सीहोर के इछावर, श्यामपुर, बुधनी, नसगंज, आष्टा, सीहोर के सभी 500 करमचारी शामिल हुए। सीहोर की ओर से अजहर बैग ने संबोधीत किया।
पढ़ लिखकर खूब नाम कमाएं- सुराना
इछावर। सकारात्मक सोच के साथ विचार भी अच्छें होना चाहिए और हम तो यही कामना करते है पढ लिखकर खूब नाम कमाएं।  उक्त विचार महाविद्यालय परिसर में आयोजित वार्षिकोत्सव उमंग पुरूस्कार वितरण समारोह के दौरान भाजपा मंडलाध्यक्ष व महाविद्यालय के सांसद प्रतिनिधी कैलाश सुराना ने व्यक्त किए और कहां कि हमेशा अच्छे कार्य करें प्रतियोगिताओं में भाग लें उमंग पुरूस्कार वितरण समारोह अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया एवं महाविद्यालय प्राचार्य एससी राठौर ने प्रतिवेदन पढ़कर सुनाया। एनएसएस प्रभारी आरबी मरकाम ने आभार व्यक्त किया। जबकि मंच संचालन डा.रचना तैलंग ने किया।         इस अवसर पर पत्रकार हेमन्त शर्मा, अजबसिंह नागर, राजेष मालवीय, नितिन ठाकुर, अनिल मालवीय, बीईओ कचरूलाल बकोदियां, रविप्रतापसिंह ठाकुर, पुरूस्कार समारोह प्रभारी एलएल कलेषरियां, डा. अर्चना चौहान, दीपक वर्मा, डा. राजकुमार राय, डा. धर्मेन्द्र खैरवार, कृपाल मालवीय, ललिता कैलोदियां, दीपिका श्रीवास्तव, दीप्ति चौरसियां, अनुराधा यादव, विनीत शर्मा, महेश खरे, श्रीराम राठौर, हरिप्रसाद मालवीय, प्रकाश राठौर, अभिषेक गुप्ता, महेन्द्र राव सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राऐं उपस्थित थे।   दो घंटे करना पड़ा इंतजार महाविद्यालय परिसर में आयोजित वार्षिकोत्सव उमंग पुरूस्कार वितरण समारोह के दौरान विधायक फिर देरी से पहुंचे। जिससे छात्र छात्राओं सहित कुछ गणमान्य अतिथियों और पत्रकारों को इंतजार करना पड़ा साथ ही कार्यक्रम के दौरान विधायक ने छात्राकामन रूम के लिए जो आश्वसन दिया है वह देखना है कितने दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा। इनको किया सम्मानित टेबिल टेनिस में संभाग स्तरीय विनोद मेवाड़ा, अंकित चौहान, कैलाशचन्द्र फुटवाल में शेख जुबेर, मनोज परमार, किक्रट में अभिषेक सोमवंशी जिला स्तरीय कुश्ती में अखलेश वर्मा, क्रिकेट में शेख जुबेर, शफीक शाह, अभिषेक सोमवंशी, अंकित, मनोज परमार, धर्मेंन्द्र कुमार, राहुल धनगर, सचिन कुमार, दिगपालसिंह, संजय मीना, प्रवीन्द्र कुमार, नीतेष कुमार, जिलास्तरीय मतदाता जागरूकता में निहाल त्यागी, जिला स्तरीय एनएसएस में अखिलेष वर्मा, पिंकी वर्मा, जिला स्तरीय युवा उत्सव में एकल गायन में नेहा मालवीय, समूह गायन में दीपिका यादव, भाषण में कैलाशचन्द्र, वादविवाद में पक्ष में कैलाशचन्द्र विपक्ष में अखलेश वर्मा, रंगोली में रीना वर्मा, स्पाट पेंटिग में परमानंद विश्वकर्मा, प्रश्नमंत्र में कैलाशचन्द्र विश्वकर्मा, पूजा प्रजापती, शुभम वर्मा, जिला स्तरीय प्रतिभा खोज में चित्रकला में कैलाशचन्द्र विश्वकर्मा, युवा उत्सव में द्वितीय एकल गायन में दीपिका यादव, भाषण में विनोद मेवाड़ा, वादविवाद में पद्वा में नेहा मालवीय, रंगोली में पूजा प्रजापति, स्पाट पेंटिंग में केलाश विश्वकर्मा, क्लेमाडलिंग में पूजा प्रजापती, प्रश्नमंत्र में विनोद मेवाड़ा, राकेश मालवीय, परमानंद विश्वकर्मा, सर्वोच्च अंक में पूजा अग्रवाल, नीमा, कुमारी मनीषा मकरैया, मांगीलाल द्वितीय में पूर्ण चांडक, सरिता, दीपिका ठाकुर, राजेष परमार वार्षिकोत्सव में एकल गायन में नेहा मालवीय, वर्षा मालवीय, समूह गायन में माया मालवीय, हीरामणी वर्मा, नेहा मालवीय, एकल नृत्य में ज्योति बिलोदियां, अंजली टुवानी, तात्कालीक भाषण में नेहा मालवीय, परमानंद विष्वकर्मा, सलाद सज्जा में अर्चना राठौर, नेहा मालवीय, मेहंदी में नेहा मालवीय, अर्चना राठौर, रंगोली में अर्चना राठौर, अजंली टुुवानी, प्रश्नमंच में अखलेश वर्मा, दीपिका यादव, मनोज परमार, पिंकी वर्मा, क्रीडा प्रतियोगिता पुरूस्कार में गोलाफेंक में अखलेश वर्मा, राहुल धनगर, सुभाष मालवीय, पिंकी वर्मा, अंतिम वर्मा, भाला फेंक में सुभाष मालवीय, अखलेश वर्मा, षेख जुबेर, दौड़ में राहुल धनगर, शेख जुबेर, अखलेश, कुर्सी दौड़ पूजा, पूजा प्रजापती, शतरंज में अखलेश वर्मा, मनोज परमार, दीपिका यादव, पिंकी वर्मा, कबडडी में दीपिका यादव, टीना नागर, सीमा मालवीय, पानबाई, पिंकी वर्मा, रिंकी पवांर, रामसभा खो खो में राजश्री परमार, मंजू वर्मा, सोनी मालवीय, ज्योती बिलोदियां, रजनी मेवाडा, पूजाप्रजापती, रानी बकोरियां सहित अन्य प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया गया।

कल मनाएंगे शहीद दिवस
इछावर। ग्राम शाहपुरा में श्रीनगर आतंकी हमले में 13 मार्च 2013 को शहीद हुए अमर सपूत ओमप्रकाश मर्दानियां को आज तीन वर्ष हो जाएंगे जिसकों लेकर कई लोग पहुंचकर श्रद्धाजंलि अर्पित करेंगे।

आम आदमी पार्टी ने चलाया सदस्यता अभियान
इछावर। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गांव गांव पहुंचकर आम आदमी पार्टी की सदस्यता दिलाई और उसके बारे में समझाया। शनिवार को ग्राम चैनपुरा, दुदलई और दीवडियां में कार्यकर्ताओं ने पहुंचकर जिला परिवेक्षक दिनेश मेघानी, अशोक मेहता, दिनेश नागर, राजेश मालवीय, खामसिंह परमार, गेन्दालाल मालवीय, दिनेश मालवीय, संतोष बामनियां, जवाहरी लाल बामनियां ने सदस्यता दिलाई।
विज्ञान के पेपर में हुई चूक विद्यार्थी हुए हैरान
इछावर। माध्यमिक शिक्षा मंडल के कक्षा दसवीं के विज्ञान विषय के पेपर में गलती होने का मामला सामने आया। शनिवार को कक्षा दसवीं का पेपर था। जिसमें प्रश्नपत्र के उपर अग्रेजी में साइंस तो लिखा था लेकिन विज्ञान की जगह सिर्फ शास्त्र ही लिखा था। जिससे बच्चों ने कापी में क्या लिखें इसलिए परेशान होते रहें उसके बाद कई परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षकों के कहने पर बच्चों द्वारा विज्ञान लिखा गया। इसके पहले हिन्दी विषय में आरक्षण विषय पर लिखायें निबंध पर बवाल हो चुका था।

विज्ञान संकाय के  विद्यार्थियों के लिए कार्यशाला आयोजित
शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय, आष्टा में विज्ञान संकाय के  विद्यार्थियों के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला विज्ञान में प्रयुक्त होंने वाले विभिन्न प्रकार के आधुनिक उपकरणांे का उपयोग एवं उसके सिद्धांतो पर आधारित है।  विषय विशेषज्ञ के रूप में इस कार्यशाला हेतु वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. नीलम चोपड़ा, शासकीय भेल महाविद्यालय, भोपाल और डाॅ. सुगंधा सिंह, संतहिरदाराम कन्या महाविद्यालय, बैरागढ़, भोपाल को आमंत्रित किया गया था। कार्यशाला मंे लगभग 75 विद्यार्थी सम्मिलित हुए। उन्हें विभिन्न उपकरणों के सिद्धांत कार्यप्रणाली और उपयोगिता की जानकारी सैद्धांतिक रूप से और क्रियात्मक रूप से दी गई। विद्यार्थियों ने इन उपकरणों को अब तक केवल प्रयोगशाला में देखा था। उनकी उपयोगिता और जानकारी से उन्हें अत्यंत प्रेरणा मिली है और उनका कार्य करने में उत्साहवर्धन हुआ।  कार्यशाला के अंत में सभी विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये तथा विज्ञान संबंधी प्रतियोगिताओं में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये गये। कार्यशाला का आयोजन विज्ञान संकाय के वनस्पतिशास्त्र विभाग और प्राणीशास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।
हडताली कर्मचारियों द्वारा मुर्गा बन कर बाग दी गई
आष्टा। मध्यप्रदेष पंचायत सचिव मनरेगा कर्मचारी सहायक सचित की विगत 23 फरवरी से चली आ रही अनिष्चित कालिन कलम बंद हडताल से पंचायत राज व्यवस्था पूर्णतः ठप हो चुकी है। 19 दिन पूर्ण होने के बाद भी शासन या शासन का कोई प्रतिनिधि हडताली कर्मचारियों से मिलने नही आया।  अपनी जायज मांगो का निराकरण नही होने से जहां कर्मचारी परेषान है वही ग्रामीण जन भी शासन की जनकल्याणकारी योजनाआंे से वंचित है तथा ग्रामीण क्षेत्र मे होने वाले विकास कार्य भी ठप पडे हुए हैं।  19 दिन शासन द्वारा बात नही सुने जाने के विरोध में जनपद पंचायत आष्टा के हडताली कर्मचारियों द्वारा मुर्गा बन कर बाग दी गई। जिसकी कि आवाज सुनकर सरकार जागाया जा सके। पंचतास सचिव संगठन के ब्लाक अध्यक्ष रविन्द्र राजपूत द्वारा बताया गया कि बाग की आवाज सुनकर शायद सोई हुई सरकार जाग जाए। इस अवसर पर धीरज मितवाल, विजयंिसह सेंघल, गोपीलाल गुणवान, राजेष वर्मा, एलकारसिंह राजपूत, छगन पर्वत गोस्वामी, जीवनंिसह राजपूत, मांगीलाल ठाकुर, राजकुमार ठाकुर, रूपसिंह वर्मा आदि उपस्थित रहे।

0 comments: