यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, March 8, 2016

गणित के पेपर में नकल करते हुए 25 पकड़ाए, 1148 अनुपस्थित रहे



@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 8 March 2016

गणित के पेपर में नकल करते हुए 25 पकड़ाए, 1148 अनुपस्थित रहे

सीहोर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित कक्षा दसवीं की परीक्षा में आज गणित के पेपर में नकल करते हुए 25 विद्यार्थी पकड़ाए जबकि 1148 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। मंगलवार को कक्षा दसवीं का गणित का पेपर था जिसमें शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बुदनी में 7,उत्कृष्ट स्कूल बुदनी में 9 टीटीसी स्कूल बुदनी में 8 और मरदानपुर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 1 विद्यार्थी नकल करते हुए रंगें हाथो पकड़ा गया। जबकि 32116 में से 30968 विद्यार्थी ही उपस्थित हुए कुल 1148 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वैद्य और सहायक संचालक आरडी सोलंकी द्वारा बरखेड़ा हसन और दोराहा आदि क्षेत्रों के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

आग ने पाँचों भाईयों के ग्वाड़ों को किया स्वाहा, पाँच लाख रुपए का नुकसान, फायर बिग्रेड में नहीं निकला पानी, 142 ग्रामों के पीछे एक ही है फायर बिग्रेड

सीहोर। मंगलवार की शाम को एक साथ पाँच भाईयों के ग्वाड़े में आग लग जाने से करीब पाँच लाख रुपए का नुकसान हो गया। आग बुझाने पहुंची फायर बिग्रेड में पानी ही निकला जिससे आग पर काबू पाने में अधिक समय लग गया। प्राप्त जानकारी अनुसार इछावर तहसील के ग्राम हिम्मतपुरा में मंगलवार की शाम करीब साढ़े छह बजे राय सिंह सैंधव के पुत्र मांगीलाल के ग्वाड़े में आग लग गई देखते ही देखते आग ने उनके अन्य चार पुत्र प्रहलाद सिंह, फूलसिंह, पदम सिंह, भेरू सिंह के ग्वाड़े को भी चपेट में ले लिया गर्मी की अधिकता के चलते देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, यह संयोग ही था कि किसी भी ग्वाड़ें में अभी मवेशियों को बांधा नहीं गया था आग को बुझाने के लिए अपने स्तर पर ग्रामीणों द्वारा प्रयास किए गए इछावर से गई दमकल में जरा सा ही पानी निकला जिससे ग्रामीणों में नाराजगी का आलम देखा गया फायर बिग्रेड दोबारा पानी भर कर लाई तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था, इस आगजनी में मांगीलाल, प्रहलादसिंह, फूलसिंह, पदमसिंह और भेरुसिंह सैंधव का करीब पाँच लाख रुपए का नुकसान हुआ है। बताया जाता है कि आगजनी में पाइप, बोवनी मशीन, लकड़ी, खाद्य और अन्य जरूरत का समान जलकर स्वाहा हो गया पूरा लकड़ी का बना होने के कारण कुछ ही देर में सब कुछ खाक हो गया। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक आगजनी का कारण ज्ञात नहीं हो सका है।  मामले की जांच की जा रही है।

जिले में जारी है फांसी का दौर, एक और युवक ने फांसी लगाकर जीवन लीला समाप्त की

सीहोर। इन दिनों सीहोर जिले में लगातार फांसी का दौर चल रहा है, एक और युवक ने आज फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज के नीलकंठ कॉलोनी में रहने वाले सीताराम राजपूत के 27 वर्षीय पुत्र विजय सिंह राजपूत द्वारा मंगलवार की शाम को अपने घर में फांसी लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली, परिजनों ने जब देखा तो हतप्रभ रह गए उसे फंदे से उतार कर अस्पताल ले  गए जहां पर डॉक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया।  पुलिस द्वारा मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया गया है। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक विजयसिंह राजपूत ने किन कारणों से आत्म हत्या की है यह पता नहीं चल सका है। पिछले एक पखवाड़े में सीहोर जिले में आधा दर्जन लोग इस राह पर चलकर अपने प्राण असमय त्याग चुके है।

सलकनपुर दर्शन करने आई किशोरी लापता, पुलिस ने किया मामला दर्ज

सीहोर। माँ विजयासन देवी दरबार में दर्शन के लिए आई किशोरी के लापता हो जाने पर पुलिस द्वारा गुमशुदगी के साथ साथ अपहरण का मामला भी दर्ज कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रेहटी में नर्मदा किनारे सटे हुए ग्राम गाजीद निवासी भूरेलाल का परिवार महाशिवरात्रि पर माँ विजयासन देवी के दरबार में परिवार सहित दर्शन के लिए आया था बताया जाता है कि उनके साथ उनकी 16 वर्षीय बेटी भी साथ थी, जो अचानक लापता हो गई सब दूर तलाशने के बाद जब वो नहीं मिली थी तो रेहटी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई। पुलिस ने गुमशुदगी के साथ अपहरण का भी मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार परिजनों द्वारा फिलहाल किसी भी व्यक्ति का नाम शंका में नहीं दर्ज कराया गया है।

वाइन शाप और कृषि उपज मंडी से चोरी गई दो बाइक

सीहोर। वाइन शाप के सामने से और फसल बेचने के लिए मंडी गए ग्रामीण की बाइक चोरी का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम पंलासीकला नसरुल्लागंज निवासी शिवराम पटेल आत्मज धन्नालाल पटेल नसरुल्लागंज में कृषि उपज मंडी में फसल बेचने के लिए आए थे बताया जाता है कि उनके द्वारा अपनी बजाज प्लेटिना बाइक क्रमांक एमपी 04 एमसी 4347 बाहर खड़ी करके गए थोड़ी देर बाद जब लौटे तो बाइक अपने स्थान से नदारद मिली, इसी प्रकार  वाल्मिकी नगर आष्टा निवासी सतीश आत्मज बाबूलाल लोट की हीरो होंडा बाइक क्रमांक एमपी 37 एमएल 9328 वाइन शाप के सामने खड़ी थी जिसे चोर चुरा कर ले गए। पुलिस द्वारा मामले कायम कर लिए गए है पर चोरों का सुराग नहीं लग सका है।

बस स्टैंड पर उत्पात मचा रहे युवक को धरदबोचा

सीहोर। श्यामपुर बस स्टैंड पर उत्पात मचा रहे युवक को लोगों की शिकायत पर पुलिस ने धर दबोचा उसके पास से मिले चाकू के आधार पर उसे आम्र्सएक्ट में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार श्यामपुर बस स्टैंड पर दीपक आत्मज मोरसिंह ठाकुर द्वारा गदर मचाया जा रहा था लोगों की शिकायत पर पहुंची पुलिस को उसके पास अवैध रूप से रखा गया चाकू मिला जिसे बरामद किया जाकर उसे आम्र्स एक्ट में गिरफ्तार कर लिया गया है।

गल्लामंडी में जुआ खेलकर दो युवक धराए

सीहोर। तहसील मुख्यालय आष्टा की कृषि उपज मंडी में जुआ खेल रहे दो युवको का पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार इन्द्रा कॉलोनी निवासी हीरालाल आत्मज खुशीलाल मालवीय और नत्थू आत्मज तोलाराम पंवार को जुआ खेलते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर उनके पास से सात सौ रुपए नकद जब्त किए है।

रास्तें में खटिया डालने की बात पर हुए विवाद में पति पत्नी ने ग्रामीण के साथ मारपीट, दोनों पक्षों पर हुआ प्रकरण दर्ज

सीहोर। ग्राम बरखेड़ा डाक में रास्तें में खटिया डालने की बात को लेकर हुए विवाद में पति पत्नी ने ग्रामीण के साथ मारपीट कर दी,पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार आष्टा के ग्राम बरखेड़ा डाक निवासी हरनाथसिंह आत्मज धनसिंह मालवीय के साथ उनके पड़ोसी हरिनारायण मालवीय और उनकी पत्नी अनीता द्वारा मारपीट कर दी गई   मामले ने तब तूल पकड़ लिया जब हरनाथसिंह द्वारा अनीता के साथ भी मारपीट कर दी गई। मामला पुलिस के पास पहुंचा जिस पर पुलिस ने पति पत्नी के खिलाफ मामला कायम कर लिया और अनीता मालवीय की रिपोर्ट पर ग्रामीण हरनाथ सिंह के खिलाफ मामला कायम किया। पुलिस के अनुसार रास्तें में खटिया डाल देने की बात को लेकर इनमें विवाद की स्थिति निर्मित हो गई थी।

रक्तदान समिति ने किया सम्मान महिला अपने आप में खुद सशक्त

सीहोर। महिला अपने आप में खुद सशक्त है। इसका उदाहरण शहर के कलेक्ट्रेट परिसर में एक वृद्ध महिला और एक दिव्यांग महिला जो परिश्रम कर अपना जीवन यापन कर रही है।  राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा ने कहे। उन्होंने कहा कि जहां पर नारियों की पूजा होती है, वहां पर भगवान का वास होता है। हमारे देश में सदैव नारियों को आदर की दृष्टि से देखा जाता है।  महिला दिवस के मौके पर रक्तदान समिति के तत्वाधान में दो कामकाजी महिलाओं का सम्मान शाल श्रीफल भेंटकर किया गया है। यह महिला अपने आप में महिला सशक्तिकरण का जीवंत उदाहरण है। इस मौके पर रक्तदान समिति के सचिव दिनेश वर्मा ने कहा कि उक्त दोनों ही महिला अपने कठिन परिश्रम के दम पर अपने परिजनों का जीवन यापन कर रही है। इन महिलाओं के संघर्ष की कहानी से समाज को प्रेरणा लेना चाहिए।  साइकिल चलाकर आती मंगलवार को रक्तदान समिति के तत्वाधान में आयोजित महिला दिवस के अवसर पर सम्मानित महिला गंज निवासी 65 वर्षीय लक्ष्मीबाई किसी परिचय का मोहताज नहीं है, इनके जीवन के  संघर्ष की कहानी अलसुबह से शुरू हो जाती है। यह घर में बीमार बेटी को देखने के बाद साइकिल चलाकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर टाइपिंग वर्क करती है। वहीं एक दिव्यांग महिला जो ट्राई साइकिल चलाकर कलेक्ट्रेट कार्यालय आती हैं और आवेदन टाईप कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रही हैं।  इनके जीवन में काफी परेशानी है। इनका पति बेरोजगार है और छोटे-छोटे बच्चे है जिनकी पढ़ाई और लिखाई आदि की जिम्मेदारी इनके कंधे पर है। आगे आए इनकी मदद के लिए समिति के अध्यक्ष मिंदी अरोरा ने जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि परिश्रम से जीवन यापन करने वाली महिलाओं की मदद के लिए आगे आना चाहिए। समिति ऐसी महिलाओं के जज्बे को सलाम करती है।  कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी राजकुमार श्रीवास ने किया और आभार राजू बोयत ने व्यक्त किया। इस अवसर पर पप्पू कोली, मनोज दीक्षित मामा, अजहर कुरैशी, अजय सिंदूरिया, सिद्धार्थ शर्मा, विनित राठौर, भगवान सिंह ठाकुर, सुरेश सेन, परमानंद शर्मा, प्रभू लाल, लीलाधर राठौर, अशोक वशिष्ठ, सचिन महोबिया, मनोज यादव, मयंक यादव, कपिल सूर्यवंशी, कृष्णा पांडे, भारत मेवाड़ा, विक्रम योगी, अखलेश योगी, ओमप्रकाश राय, लीलाधर राय, आदि शामिल थे।

पूर्व विधायक ने किया ज्यूस सेंटर का शुभारंभ

सीहोर। स्थानीय बस स्टेण्ड आदर्श मार्ग स्थित महांकाल ज्यूस सेंटर व मधुशाला का मंगलवार को पूर्व विधायक रमेश सक्सेना द्वारा विधिवत शुभारंभ किया गया। इस अवसर सीताराम यादव, ब्रजमोहन सोनी, सोनू गौस्वामी, बब्लु मालवीय, रमेश पारिख, महेश पारिख, सुरेश सेन, धरम सिंह परमार, श्याम सेन, संतोष, अभिषेक ठाकुर आदि उपस्थित रहे।

यादव सामूहिक विवाह समिति के नंदलाल बने अध्यक्ष

सीहोर। मंगलवार को बड़ी ग्वालटोली राधेश्याम मंदिर पर यादव सामूहिक विवाह समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से नंदलाल यादव को समिति अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।  इस अवसर पर छोटेलाल चौधरी, शंकर लाल यादव, चौथमल पटेल, ऊकार धीमान, नंदलाल मारसाब, सुनील यादव, पार्षद पप्पू यादव, कैलाश मारसाब, भोजू यादव, नंदलाल डाक्टर, प्रहलाद पडरिया, चतर सिंह स्वामी, गंगाराम पहलवान, कन्हैयालाल यादव , मुन्नालाल आदि अनेक यादव समाज के गणमान्य समाजजन उपस्थित रहे।

युवा चेतना मंच ने योगेन्द्र यादव को दी श्रद्धाजंलि

सीहोर। युवा चेतना मंच के संयोजक मानसिंह पंवार के निवास पर मंच के कार्यक्रर्ताओं द्वारा बैठक आयोजित कर युवा पत्रकार एवं आधार केन्द्र संचालक तथा रामसिंह यादव जिला अध्यक्ष कर्मचारी संघ के ज्येष्ठ पुत्र योगेन्द्र यादव का अकास्मिक निधन हो जाने पर दो मिनट का मोनधारण कर शोक सभा रख कर श्रंद्वाजंलि दी गई एवं श्री यादव की आत्मशांति व शोकसंतृप्त परिवार को इस असीम दुख को सहने की शक्ति देने हेतु ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कहा गया कि श्री यादव मिलनसार व्यक्ति थे एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में उनका विशेष योगदान रखा है। शोक सभा में विशेष रूप से मानसिंह पंवार, प्रदीप बिजोरिया, हरीश राठौर, जगदीश शर्मा, निर्मल पंवार, महेश तिवारी, मोहन चौरसिया, राजा मेवाड़ा, धर्मेन्द्र राय, भगवत सिंह कोडिया, जितेन्द्र राठौर, धर्मेन्द्र पंवार सरपंच, धर्मेन्द्र राय, अखलेश योगी, हृदेश महेश्वरी आदि लोग सम्मिलित रहे।

हिन्दु उत्सव समिति ने किया शिव बारात का स्वागत

सीहोर। महाशिवरात्रि के अवसर पर नगर में निकाली गई शिव बारात का स्थानीय कोतवाली चौराहे पर हिन्दु उत्सव समिति के तत्वाधान में पुष्पवर्षा व पूजा अर्चना कर स्वागत किया एवं समस्त नगर वासियों को शिवरात्रि की बधाई दी। इस अवसर पर हिन्दु उत्सव समिति के अध्यक्ष शंकर प्रजापति हरिषचन्द्र अग्रवाल, शैलेन्द्र चंदेल, सुभाष शर्मा, गोविन्द ताम्रकार, लक्ष्मीनारायण कुशवाहा, गोविन्द पहलवान, नन्द किशोर राठौर, राजेन्द्र वर्मा, किशन पहलवान, जितेन्द्र कुशवाहा, गणेश प्रजापति, राजकुमार ताम्रकार, आशीष गुप्ता, पप्पु धाड़ी, निदेश राठौर, सौलंकी टेलर, दिलीप साहू, प्रीतम दयाल चौरसिया आदि ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

कटारे मित्र मण्डल ने किया  शिव बारात का स्वागत

सीहोर। महाशिवरात्रि के अवसर पर नगर में निकाली गई शिव बारात का स्थानीय कोतवाली चौराहे पर कमलेश कटारे मित्रमण्डल ने पुष्पवर्षा व पूजा अर्चना कर स्वागत किया एवं समस्त नगर वासियों को शिवरात्रि की बधाई दी। इस अवसर पर कमलेश कटारे, आशीष गुप्ता, ागत सिंह तोमर, जलज छोकर, रघुवीर सिंह दांगी, पुरुषोत्तम यादव, प्रीतम दयाल चौरसिया, दिलीप गांधी आदि लोगों ने स्वागत किया।

महिलाओं को मिले सम्मान- राहुल यादव

सीहोर। प्रदेश कांग्रेस सचिव राहुल यादव की उपस्थिति में वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा ने विश्व महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए कहा कि महिलाओं को विश्व में आज सर्वोच्च पायदान पर रखा जा रहा है, लेकिन महिलाओं के साथ बड़ती हुई घटनाओं को मद्देनजर केन्द्र व राज्य सरकार महिलाओं के प्रति सावधानी बरतना चाहिये। महिलाओं को आत्मरक्षा एवं आरक्षण के माध्यम से शासकीय नोकरियों में महत्व मिलना चाहिये। कांग्रेसजनों ने सीहोर की युवा होनहार शिक्षक सुश्री आशा जोशी जो कि सहायक शिक्षिका के रुप में कस्बा सिपाहीपुरा में पदस्थ है और नोकरी के लिये अलावा बच्चों को मुफ्त शिक्षा अभियान चला रही है। उनके निवास पर पहुंचकर उन्हें पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रमुख रुप से राहुल यादव, सीताराम भारती, राजेन्द्र वर्मा, महफूज बंटी, लक्ष्मण यादव, गोपाल शर्मा, आजम लाला, मोन्टु गांधी, मुकेश यादव, मनोज खत्री, फरहान भाई, फारुक अंजुम, लोकेन्द्र वर्मा, दिलीप गांधी सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।

देश भक्ति जनसेवा के नाम पर पुलिस कर रही है भेदभाव-यादव

सीहोर। प्रदेश कांग्रेस सचिव राहुल यादव ने कहा कि पिछले दिनों गंज ग्वालटोली निवासी मथुरा प्रसाद भाटी पिता बापूलाल भाटी जो कि श्यामपुर  का रहने वाला था। वाहन मालिक द्वारा प्रताडि़त कर मारपीट की गई है। जिसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की गई है। मृतक काफी डर व दहशत में जी रहा था। इसी दबाव के कारण उसने आत्महत्या की है, प्रदेश सचिव राहुल यादव ने घटना की पूरी जानकारी लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय जाकर सत्यनारायण भाटी के द्वारा घटना के जिम्मेदार लोगों पर कार्यवाही हेतु आवेदन दिया है।  यदि पुलिस प्रशासन इस मामले में कार्यवाही नहीं करता है तो सीहोर जिला कांग्रेसजन व प्रदेश सचिव राहुल यादव पीडि़तों के साथ जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर धरना व घेराव पर मजबूर होगें। राहुल यादव ने सीहोर नगर में घट रही घटना की निन्दा व कार्यवाही की मांग करने वालों में जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा, धर्मेन्द्र ठाकुर, कमलेश कटारे, केके गुप्ता, सीताराम भारती, राजेन्द्र वर्मा, महफूज बंटी, लक्ष्मण यादव, गोपाल शर्मा, आजम लाला, मोन्टु गांधी, मुकेश यादव, मनोज खत्री, फरहान भाई, फारुक अंजुम, लोकेन्द्र वर्मा, दिलीप गांधी सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल है।

कुशवाहा समाज ने जन सुनवाई में सौंपा ज्ञापन

सीहोर । कुशवाहा समाज द्वारा मंगलवार को कलेक्ट्रेट पंहुचकर जन सुनवाई में कलेक्टर एवं वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्याओं से अवगत कराया। स्थानीय भोपाल नाके पर समाज द्वारा प्रस्तावित धर्मशाला स्थल पर एक व्यक्ति द्वारा अवैध कब्जा करने की कोशिश की जिसकी शिकायत समाज ने वरिष्ठ अधिकारियों से की एवं स्थल पर डाली गई गिट्टी मुरम को हटवाने एवं उक्त स्थाना का सीमांकन करवाने की मांग की। कुशवाहा समाज पहले भी जनसुनवाई में प्रभारी कलेक्टर  तथा सीएम हेल्प लाईन के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवा चुका है। उचित कार्यवाही न होने पर फिर कलेक्टर के समक्ष समाज ने शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत करने वालों में प्रमुख रुप से पटेल मानपाल कुशवाहा, जिलाध्यक्ष कमलेश कुशवाहा, जिला सचिव पूनम कुशवाहा, लखन कुशवाहा, जगदीश कुशवाहा, पप्पी कुशवाहा, कमलेश कुशवाहा, चन्द्रशेखर, रिंकु, बलवंत, राजेश, हरभजन, राहुल, सोनू कुशवाहा आदि शामिल रहे।

वृहद जिला स्तरीय कॅरियर अवसर मेला कल से

सीहोर। कलेक्टर डॉ सुदाम खाड़े के निर्देश पर राज्य शासन की स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय के प्रांगण में 9 व 10 मार्च को  जिला स्तरीय कॅरियर मेले का आयोजन किया गया है। इस मेले में कृषि, उद्योग, वानिकी, उद्यानिकी, मत्स्य, सुरक्षा एवं पुलिस बल व स्थानीय उद्योगपतियों द्वारा चलाये जा रहे उद्योग जैसे की मार्बल, फूडइंडस्ट्री, कम्प्यूटर, बैंक, बीमा, बीपीओ सेवा क्षेत्र में सुरक्षा एजेन्सीयों इवेन्ट, मैनेजमेंट, केटरिंग, सेवा प्रदाता, रेडीमेड गारमेंट, सोया उद्योग, उपभोक्ता उत्पादों के निर्माण से संबंधित उद्योग एवं कम्पनी इत्यादि इत्यादि के स्टाल रहेंगे। प्रदेश एवं देश के अन्य स्थानों के उद्योग, कम्पनी अशासकीय विद्यालयों के प्रतिनिधि भी विद्यार्थियों के चयन हेतु उपस्थित रहेंगे। मेले के द्वारा विशेषज्ञों एवं संबंधित निकायों के प्रतिनिधि द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारेा को सीधे रोजगार संबंधी सूचना एवं जानकारी उपलब्ध करायेगें। इस मेले में जिले के समस्त शासकीय महाविद्यालयों के छात्र, छात्राओं से भी पहुँचने के आग्रह हेै। जिससे वे रोजगारों के विभिन्न एवं नवीनतम अवसरों की जानकारी से लाभान्वित हो सकें। साथ ही वर्तमान सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत इंटर्नशिप हेतु विभिन्न संस्थानों से सीधे परीचित हो सके। प्राचार्य द्वारा समस्त शासकीय महाविद्यालयों के प्राध्यापकेां /सहायक प्राध्यापकों को भी विद्यार्थियों के साथ -साथ अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु आग्रह किया गया है। जिले स्थानीय स्तर पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के रोजगारों की सीधी जानकारी बेरोजगारों युवाओं को प्रदान करने की दृष्टि से आयोजित इय कॅरियर अवसर मेले में अधिकाधिक तादाद में पहुँचकर युवा वर्ग इसका लाभ उठाए। इस मंशा के तहत उच्च शिक्षा स्कूल शिक्षा विभिन्न सरकारी गैर सरकारी संस्थानों का यह संयुक्त प्रयास युवाओं को एक नयी दिशा देने में अत्यंत उपयोगी सिध्द होगा।

5 वीं और 8वीं के स्वाध्यायी विद्यार्थी आवेदन पत्र 20 मार्च तक करा सकते है जमा

सीहोर। कक्षा 5वीं एवं कक्षा 8 वीं के स्वाध्यायी परीक्षार्थी अपना आवेदन पत्र निर्धारित शुल्क सहित 20 मार्च तक जमा कर सकते है। कक्षा 5वीं के लिए 30 रूपये तथा कक्षा 8वीं के लिए 50 रूपये शुल्क निर्धारित है। स्वाध्यायी परीक्षा के लिए राज्य के अन्दर 1 जनवरी को 15 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति ही पात्र होंगे। पूर्व माध्यमिक परीक्षा कक्षा 8 वीं के लिए प्राथमिक शिक्षा प्रमाण पत्र उत्तीर्ण होने के बाद ही परीक्षा देने की पात्रता होगी।

महिला सशक्तिकरण का एक दशक पर कार्यशाला में महिलाओ का किया सम्मान

सीहोर। मंगलवार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में सम्मान किया किया गया। ''महिला सशक्तिकरण का एक दशकÓÓ की थीम के साथ ग्राम थूना कलॉ में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला मेें महिला सशक्तिरण विभाग  के कर्मचारी दिलीप पाटिल, श्रीमती उषा शर्मा, संदीप मीना, आशीष तिवारी उपस्थित थे। सर्वप्रथम महिलाओं के अधिकारों के संबंध में  संदीप मीना ने जानकारी दी।् श्रीमती उषा शर्मा ने घरेलू हिंसा से संबंधित जानकारी दी। विभागीय योजनाओं के संबंध में आशीष तिवारी  व  दिलीप पाटिल ने विस्तृत रूप से समझाया।  कार्यशाला में संयुक्त संचालक (एकीकृत बाल विकास सेवा म.प्र.) सुश्री स्वर्णिमा शुक्ला, जिला कायक्रम अधिकारी राजीव सिंह, परियोजना अधिकारी संजय श्रीवास्तव (सीहोर ग्रामीण), परियोजना अधिकारी मोहन रैकवार (सीहोर शहरी) इत्यादि उपस्थित थे। कार्यशाला में महिलाओं को सम्मानित किया गया। इसी के साथ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास के अलावा भोपाल मेें आयोजित कार्यक्रम में सीहोर जिले से शौर्या दल, परेड में शामिल हुआ। जिले में उक्त कार्यक्रम में शौर्या दलों के अतिरिक्त बालिकाएं, महिलाएं सम्मिलित हुए जिनको मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सम्मानित किया गया था।

तार मिस्त्री के लिये जुलाई माह में होगी परीक्षा

सीहोर। तार मिस्त्री के लिये इंदौर में जुलाई माह में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिये 30 अप्रैल तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। मध्यप्रदेश अनुज्ञापन मण्डल (विद्युत) विनियम-1960 के अंतर्गत आयोजित तार मिस्त्री परीक्षा माह जुलाई-2016 परीक्षा केन्द्र इंदौर में आयोजित की जाएगी। इसके लिये आवेदन पत्र वितरण का कार्य कार्यपालन यंत्री (विद्युत सुरक्षा) एवं संभागीय विद्युत निरीक्षण, मध्यप्रदेश,156-आरएनटी मार्ग प्रथम मंजिल इंदौर से शुरू कर दिया गया है। यह आवेदन पत्र निशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। आवेदन-पत्र डाक से मगवाने हेतु स्वयं का पता लिखा लिफाफा जिस पर आवश्यक डाक टिकिट लगे हों साथ भेजना होगा। आवेदन-पत्र पूर्ण रूप से भरा हुआ हो। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल हैं। तार मिस्त्री परीक्षा के लिये आवेदक को मध्यप्रदेश में लायसेंसधारी विद्युत ठेकेदार के अधीन कम से कम दो वर्ष का तार (वायरिंग) लगाने का अनुभव, अन्य विद्युत संस्थान में कार्य किया हों ऐसा व्यावसायिक अनुभव होना चाहिये जो कि अनुज्ञापन मण्डल द्वारा संतोषप्रद माना जायें।अनुभव प्रमाण-पत्र आवेदन दिनांक से पाँच वर्ष पूर्व की अवधि का मान्य नहीं होगा । विद्युत ठेकेदार के अधीन कार्यरत आवेदन (प्रशिक्षु) का रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य हैं। आवेदन-पत्र के साथ संलग्न स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र देना अनिवार्य हैं।

सामान्य सभा की बैठक 17 को

सीहोर। जिला पंचायत सीहोर की सामान्य सभा की बैठक 17 मार्च को दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष सीहोर करेंगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर ने बताया कि सामान्य सभा की बैठक में पंचायत एवं सामाजिक न्याय, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र तथा खाद्य विभाग की समीक्षा की जाएगी। बैठक में समस्त विभागों को विभागीय मद में प्राप्त / व्यय / शेष राशि की कार्यवार जानकारी प्रस्तुत की जाएगी तथा अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषय पर भी चर्चा की जाएगी। सामान्य सभा के सदस्यों सहित समस्त संबंधित अधिकारियों को बैठक में नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित रहने हेतु निर्देशित कर दिया गया है।

पंचायत सचिवों की हड़ताल का समर्थन एटक ने किया

सीहोर। आल इंडिया ट्रेड यूनियन (कांग्रेस) एटक के जिला सचिव माखनसिंह सोलंकी द्वारा पंचायत सचिव मनरेगा अधिकारी कर्मचारी की हड़ताल का समर्थन किया गया। माखनसिंह सोलंकी ने अधिकारी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज चौतरफा अधिकारी कर्मचारियों पर हमला सरकार द्वारा किया जा रहा है, उनके भविष्य निधि फण्ड पर भी सरकार टेक्स लगाने जा रही है, उनके रिटायरमेंट पर जो पैसा मिलेगा उस पर सरकार टेक्स लगाएगी। जबकि वह पैसा तो उन कर्मचारी अधिकारियों के जीवन भर की स्वयं की तन्ख्वाह से काटा गया फण्ड होता है। श्री सोलंकी ने आगे कहा कि पंचायत एवं सहायक सचिवों की हड़ताल से गरीब व किसान जनता के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। मनरेगा अधिकारी कर्मचारी की हड़ताल से रोजगार गारंटी के काम ठप पड़े हैं एवं मजदूरों को रोजगार भी नहीं मिल रहा है। इसलिये शासन को इन कर्मचारियों की मांगों को जनहित का ध्यान रखकर मान लेना चाहिये। इस अवसर पर मुख्य रुप से माखन सिंह सोलंकी जिला सचिव एटक, मप्र पंचायत सचिव संगठन जिलाध्यक्ष लखन ठाकुर, ब्लाक अध्यक्ष राजु नामदेव, प्रदेश प्रभारी ओमप्रकाश शर्मा, जिला महामंत्री महेश राठोर, विजय त्यागी, मोहन वर्मा, अखिलेश मेवाड़ा, ब्लाक अध्यक्ष जितेन्द्र मेवाड़ा, रोहित वर्मा, कमल किशोर जाटव, ओमप्रकाश मालवीय आदि लोग सम्मिलित थे।

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल से मरीज हो रहे परेशान

जावर। सामुदायिक केन्द्र के संविदा कर्मचारी तो एक सप्ताह से हड़ताल पर ही चल रहे हैं तथा शेष बाकी स्थाई कर्मचारी थे वह भी मंगलवार को हड़ताल पर चले जाने से यह सभी संगठन के आव्हान पर जिले पर हड़ताल की जा रही है। इससे पूरी अस्पताल की व्यवस्था चरमरा गई है। सिर्फ एक डाक्टर अमित माथुर, एक वार्डवाय व अन्य एक कर्मचारी शेष बचे है। पूरा अस्पताल बंद की कगार पर है। इससे नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक डाक्टर क्या क्या कर सकता है। जिसमें अस्पताल का पूरा कार्य बंद पड़ा है। यह वार्ड बंद कार्य ठप - अस्पताल के जनरल वार्ड, नर्सिग वार्ड, पेथोलाजी वार्ड शल्य वार्ड कक्ष, प्रसुती कक्ष यह सभी वार्ड बंद पड़े है। इन वार्डो के सभी कर्मचारी हड़ताल पर होने से अस्पताल सूना तथा मरिजो का आना जाना लगा है। जिससे सभी कार्य प्रभावित हो रहे है तथा जननी, सहायता राशि चेक, मशीने तथा मरीज तथा कई अन्य कार्य बंद होने से सभी कार्यो में परेशानी आ रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ अमित माथुर ने बताया की जब पत्रकार अस्पताल पहुंचे तो उस समय कुल अस्पताल में 15 स्टाप में से 13 कर्मचारी अनिश्चित कालिन हड़ताल पर है शेष एक डॉक्टर व एक वार्डवाय व एक अन्य कुल तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मौजूदगी है। यह क्या क्या कर सकते है। जिससे सभी कार्य प्रभावित है।

जल समस्या को लेकर महिलाओं ने फोड़ मटके

जावर। नगर में जल सप्लाई को लेकर नगर के वार्ड 5 की महिलाओं ने नगर परिषद कार्यालय जाकर मटका फोड़कर विरोध जताया। जबकि जल सप्लाई चौथे दिन देने पर भी जल सप्लाई पूरी तरह से नही हो पा रही है पूरे नगर में पानी की समस्या को लेकर जल संकट गहराया। हर वार्ड में पानी की पूर्ति नहीं हो रही है। इससे नगरवासी आक्रोषित है। अधिकारी नही है मौजूद कुर्सी खाली  नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी हप्तो से नदारद है व उनका स्थानारतरण हो चुका है तो दुसरे मुख्य नगर पालिका अधिकारी अपना कार्य भार क्यों नही सम्भाल रहे है। परिषद के अधिकारी की कुर्सी खाली रहती है। व नगर परिषद के कार्य मुख्य नगर पालिका अधिकारी की मौजुदगी नहीं होने से नगर व अन्य कार्यो में विलम्ब हो रहा है। जिससे नगर में आए दिन जल सप्लाई की परेशानी से नगरवासी बड़े आक्रोश में दिखाई दे रहे हैं। अधिकारी के न होने से हर कार्य बाधाये बनी हुई हैं। प्रशासन इस और ध्यान क्यों नही दे रहा है या तो सीएमओ नही होने के कारण कर्मचारी क्या कर सकते है तथा सभी फाईलो का कार्य कैसे चल पाएगा व सभी अन्य कार्यो में भी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। व सफाई कर्मचारी के दो माह से वेतन न मिलने का लाला पड़ा हुआ है जो सफाई कर्मचारी व अन्य कर्मचारी को वेतन भी समय पर नही मिल पा रहा है।

पूर्व सासंद सज्जनसिंह वर्मा पहुंचे देवबड़ला

जावर। महाशिवरात्रि के पर्व पर देवबड़ला तीर्थ में पूर्व सासंद सज्जन सिंह वर्मा देवबड़ला पहुंचकर भगवान भोलेनाथ के दर्शन किए एवं कथा श्रवण किया। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष कमल सिंह पहलवान के नेतृत्व में वर्मा का स्वागत कर संत के आर्शीवाद लिए। इस अवसर पर रतनसिंह ठाकुर, हरपाल सिंह ठाकुर, सोभाल सिंह, सोबाल सिंह मुगली, सोबाल सिंह, विनित सिंगी, विक्रम सिंह बोरवेल, दशरथ सिंह मुरावर, नारायण सिह कुण्डिया नाथु, विक्रम सिंह टिगरिया, करण सिंह पटेल गुराडिया वर्मा, मांगीलाल जैन, मनोहर सिह अरनिया गाजी, मोड सिंह हाजीपुर, गजराज सिंह, गगन सिह पटेल, अरविंद सिंह सेमली बारी, शेलेन्द्र सिंह, जितेन्द्र सिंह बाउडी, ऋषि पटेल, अर्जुन भानाखेडी, भारत सिंह भाना खेड़ी   राम प्रसाद, राजेन्द्र सिंह टगर, राजेन्द्र सिह कुवर, जाकीर पार्षद आदि शामिल रहे।

पंचायतों में थम गए विकास कार्य पटवारी और सरपंचों ने किया हड़ताल का समर्थन

सीहोर। पिछले एक पखवाड़े से ग्राम की पंचायतों में पूर्ण रूप से तालाबंदी के कारण ग्रामीणों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश और केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ भी ग्रामवासियों को नहीं मिल रहा है। इसकी वजह लगभग एक पखवाड़े से जारी सचिवों, सहायक सचिवों और मनेरगा कर्मचारियों की हड़ताल है। उक्त विचार जिला सरपंच संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी चंदरसिंह मेवाड़ा ने कहे। इस मौके पर मंगलवार को पटवारी संघ ने भी सचिवों की हड़ताल का समर्थन किया। आने वाले समय में होगी दिक्कत जिला सचिव संगठन के अध्यक्ष लखन ठाकुर, ब्लाक अध्यक्ष राजकुमार नामदेव आदि का कहना है कि अगर सरकार उनकी मांगों पर ध्यान नहीं देती है तो आगे धरना-प्रदर्शन और आंदोलन के बाद आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। इस मौके पर पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष दिलीप सिंह सिसौदिया,
...

0 comments: