यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, March 3, 2016

55 करोड़ की चपत लगाकर फरार हुई कम्पनी के संचालकों को तलाशने के लिए पुलिस टीम गई पंजाब इन्दौर से गिरफ्तार किए गए डायरेक्टर से की जा रही पूछताछ

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 3 March 2016
बोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन नहीं बना नकल का प्रकरण
जिला शिक्षा अधिकारी ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण
सीहोर। गुरुवार को बोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन नकल का एक भी प्रकरण जिले में नहीं बना, इसके अलावा अंग्रेजी विशिष्ट के प्रश्न पत्र में केवल छह विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।  जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आज परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। गुरूवार को कक्षा 12 वीं की परीक्षा में अंग्रेजी का विशिष्ट का पेपर था जिसमें सीहोर में 756 में से 752 परीक्षार्थी शामिल हुए, 4 अनुपस्थित रहे, आष्टा में 423 में से 423 परीक्षार्थी शामिल हुए, 0 अनुपस्थित रहे इछावर में 9 में से 9 परीक्षार्थी शामिल हुए, 0 अनुपस्थित रहे बुदनी में 139 में से 137 परीक्षार्थी शामिल हुए, 2 अनुपस्थित रहे जबकि नसरुल्लागंज में 52 में से 52 परीक्षार्थी शामिल हुए, 0 अनुपस्थित रहे। कुल 1379 विद्यार्थियों में से 1373 विद्यार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए 6 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। आज जिले के किसी भी परीक्षा केन्द्र पर नकल का प्रकरण नहीं बना, अभी तक जिले में 6 नकल के प्रकरण बन चुके है। जिला मुख्यालय पर आज जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वैद्य द्वारा विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया।
55 करोड़ की चपत लगाकर फरार हुई कम्पनी के संचालकों को तलाशने के लिए पुलिस टीम गई पंजाब
इन्दौर से गिरफ्तार किए गए डायरेक्टर से की जा रही पूछताछ
सीहोर। जिले के कई सारे लोगों को करीब 55 करोड़ का चूना लगाकर फरार हुई कम्पनी के संचालकों की तलाश में पुलिस टीम पंजाब गई है, जबकि इन्दौर से गिरफ्तार संचालक से पूछताछ का सिलसिला कोतवाली में लगातार जारी है।  ज्ञातव्य है कि  बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी दिल्ली के डायरेक्टरों के खिलाफ जिला पुलिस कप्तान मनीष कपूरिया को आवेदन दिया जाकर कई लोगों द्वारा कहा गया था कि बहुत अच्छी संस्था का प्रचार करते हुए एक मुश्त जमा योजना प्रारंभ की जाकर निवेशकों को प्रमाण पत्र एवं रसीद प्रदान की गई, जमीन खरीदने के लिए भी सपने दिखाए गए, 6 फरवरी 11 को शाजापुर में मीटिंग बुलाकर निवेशकों से जमकर राशि ली जाकर रसीद प्रमाण पत्र दिए गए, बाद में जब रुपए वापस लौटाने की बारी आई तो गुमराह किया जाने लगा और कम्पनी के अधिकारी लापता हो गए। इस आवेदन की जांच करने के बाद कोतवाली पुलिस द्वारा निकटवर्ती ग्राम हसनाबाद निवासी द्वारका प्रसाद आत्मज बापूलाल वर्मा की रिपोर्ट पर बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी लिमिटेड के डायरेक्टर हीरालाल आत्मज कन्हैयालाल निवासी इन्दौर सहित गुरविंदर सिंह संधु आत्मज स्वर्णजीत सिंह निवासी जालधंर पंजाब, आशीष गुप्ता निवासी शहडोल, मुनिंदर लखेरा निवासी सौंसर छिंदवाड़ा, अनिल शर्मा निवासी पुणे, विपिन सिंह यादव निवासी बालाजी नगर, बलजीत सिंह निवासी जालधंर, सचिन जमोर निवासी बिलासपुर के खिलाफ भादवि की धारा 420/34 और मध्यप्रदेश निवेशकों अधिनियम की 2000 की धारा 6 के अंर्तगत प्रकरण दर्ज किया जाकर इन्दौर से डायरेक्टर हीरालाल को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की थी पुलिस के आग्रह पर हीरालाल को पुलिस रिमांड पर सौंपा गया है उससे रिमांड के दौरान हुई पूछताछ के बाद कोतवाली पुलिस की एक टीम पंजाब के लिए रवाना हुई है बताया जाता है कि गुरविंदर सिंह संधु और बलजीत सिंह की तलाश में पुलिस टीम जालधंर पंजाब गई है। पुलिस का कहना है कि टीम के वहां से लौटने के बाद अन्य शहरों में भी डायरेक्टरों की तलाश के लिए जा सकती है।
तेज रफ्तार से जा रहे ट्रक ने तीन को टक्कर मारी, एक की मौत दो घायल
सीहोर। भोपाल इन्दौर हाइवे पर गुरुवार को तेज रफ्तार से जा रहे ट्रक ने पैदल जा रहे तीन लोगों को टक्कर मार दी जिससे एक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। पुलिस के अनुसार किलेरामा आष्टा के समीप तेज रफ्तार ेसे जा रहे ट्रक ने पटियाला पंजाब निवासी साजनसिंह, जसवंत सिंह, शंकरसिंह को टक्कर मार दी जिससे साजनसिंह की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस के अनुसार यह तीनों दैनिक कार्य के लिए निवृत होने जा रहे थे तभी गुरुवार की सुबह इन्हें टक्कर मारता हुआ ट्रक निकल गया। पुलिस ने अज्ञात चालक के खिलाफ मामला कायम कर लिया है।
राजकोट की चपेट में एक की मौत
सीहोर। एक युवक की टे्रन से कटकर मौत हो गई,पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रेलवे स्टेशन के नजदीक बुधवार की रात को राजकोट एक्सप्रेस की चपेट आकर एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है।
शोकाकुल वातावरण में विवाहिता का अंतिम संस्कार, पीएम कक्ष पर लोग आक्रोशित नजर आए
सीहोर। कल अस्पताल स्टाफ और डॉक्टर की लापरवाही के चलते एक विवाहिता की मौत का मामला दूसरे दिन भी सरगर्म बना रहा। गुरुवार को शोकाकुल वातावरण में मृतिका वंदना कुल्हाडिय़ा का अंतिम संस्कार किया गया, इससे पहले पोस्टमार्टम कक्ष पर शहर के लोग इस कथित लापरवाही पर आक्रोशित नजर आए। पूर्व विधायक रमेश सक्सेना सहित अन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा श्रीमती वंदना कुल्हाडिय़ा के निधन पर शोक व्यक्त किया गया है।
अस्पताल प्रशासन विवादों के घेरे में, विधानसभा में उठे प्रश्न और विवाहिता की मृत्यु के बाद संयुक्त संचालक आई अस्पताल
निरीक्षण कर दी चेतावनी अब नहीं होना चाहिए पुनरावृति
सीहोर। लगातार हो रहे घटनाक्रमों को लेकर अस्पताल प्रशासन विवादों के घेरे में आ गया है, विधानसभा में उठे प्रश्न और विवाहिता की मौत के बाद संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ किरण शेजवार ने निरीक्षण कर चेतावनी दी है कि इस तरह की कथित लापरवाही बरदाश्त नहीं की जाएगी। पिछले कुछ दिनों से जिला अस्पताल प्रशासन लगातार विवादों का केन्द्र बिंदु बना हुआ तीन दिन पहले हुए घटनाक्रम पर विधानसभा में ध्यानाकृषण प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस विधायक द्वारा अस्पताल में बरती जा रही घोर लापरवाही की जानकारी सदन के पटल पर रखी थी अभी इस बात को लेकर अस्पताल प्रशासन जवाब देकर लीपा पोती कर ही रहा था कि बुधवार को विवाहिता की लापरवाही से मौत हो गई जिस पर गुरुवार की सुबह संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ किरण शैजवार अस्पताल आई इन्होंने सभी घटनाक्रमों पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन से बातचीत की और लापरवाही पर स्पष्ट रूप से नाराजगी जाहिर करते हुए इस तरह के मामलों की पुनरावृति नहीं होने की बात कही।
श्यामपुर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से हड़कम्प, प्रशासन की खींची लक्ष्मण रेखा, रोड से दोनों ओर 39 फीट दूरी से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई
सीहोर। तीन वर्ष बाद तहसील मुख्यालय श्यामपुर पर गुरुवार को राजस्व व पुलिस अधिकारियों जैसे अतिक्रमण हटाने की मुहिम शुरू की तो अतिक्रमणकारियों में हड़कम्प मच गया। सख्ती के साथ हुई कार्रवाई से कुछ अतिक्रमणकारियों ने स्वयं ही सामान उठाना शुरू कर दिया था। वहीं बस स्टैंड पर हाथ ठेलों पर फल, चाट बेचने वालो को शिव मंदिर से हटा कर यात्री प्रतीक्षालय के सामने खाली जमीन पर स्थानांनतरण किया गया। इस दौरान रोड से दोनों ओर 39 फीट दूरी पर नाप कर अमले ने चूना लाइन डालकर तीन दिनों में अतिक्रमण हटाने की चेतावनी भी दी। गुरुवार दोपहर बाद अचानक हुई अतिक्रमण विरोधी मुहिम के दौरान बस स्टैंड स्थित शिव मंदिर के आसपास हाथ ठेलों के हटाने से यातायात बिना गतिरोध के चलते दिखाई दिया खींची गई चूना लाइन गुरुवार दोपहर बाद शुरू हुई अतिक्रमण विरोधी मुहिम के दौरान राजस्व अमले ने फीता रोड के सेंटर से लगाकर चूना की लाइन डाली। डाली लाइन के बाहर का अतिक्रमण हटाने के लिए सभी दुकानदारों से उपस्थित अधिकारियों ने कहा। अचानक हुई कार्रवाई से तहसीलदार निकिता तिवारी, राजस्व अमला संबंधित हल्का पटवारी, आरआई के साथ नक्शा लेकर मौके पर पहुंचे और अतिक्रमण हटाने के लिए नाप कर चूना लाइन डलवाई।
आष्टा में पत्रकारों ने ज्ञापन सौंपकर प्रेस लिखे वाहनों पर कार्रवाई की मांग की
आष्टा/ 33 मवेशियों से भरे एक ट्रक को आष्टा पुलिस ने पकड़ा पकड़े उक्त ट्रक पर सिसोदिया वरिष्ट पत्रकार लिखा था। इसके बाद नगर के पत्रकारो के कान खड़े हुए और आभास हुआ की पत्रकार शब्द की आड़ में किस तरह से अवैध कार्य हो रहे हे। आज नगर के पत्रकार सुशील संचेती, नरेन्द्र गंगवाल, प्रकाश पोरवाल, संजय सोनी, अबरार अली ,संजय जोशी, जहूर मन्सूरी, बाबू पांचाल, शेख फैजान, सुरेश प्रभु ,मोहित सोनी ,आदि ने एस डी ओ पी श्री जी पी अग्रवाल को एक ज्ञापन सौंपा जिसमे सभी पत्रकारो ने मांग की कि आष्टा नगर में सेकड़ो दुपहिया एवम् चौपहिया ऐसे वाहन देखे जा सकते हे जिनका पत्रकारो एवम् पत्रकारिता से दूर दूर तक कोई सम्बन्ध नही हे ऐसे फर्जी पत्रकार पत्रकारो को एवम् पत्रकारिता को बदनाम कर रहे हे और वाहनों पर प्रेस शब्द लिख कर उसकी आड़ के अवैध कार्य कर रहे हे ।ज्ञापन के माध्यम से पत्रकारो ने मांग की कि़ ऐसे लोगो एवम् वाहनों पर कार्यवाही की जाए एस डी ओ पी श्री अग्रवाल ने शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया ।
श्यामपुर से पानी राजगढ़ पहुंचाने का प्रयास, पानी का अवैध परिवहन करते 6 हजार लीटर का टैंकर जब्त
सीहोर। क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित करने के बाद भी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर लाखों लीटर पानी टैंकरों व कई किमी तक अंडर ग्राउंड डाली गई पाइप लाइनों से पानी राजगढ; जिला की फैक्ट्रियों के लिए पहुंचाया जा रहा था। वहीं दूसरी ओर राजगढ; के पीलूखेड़ी में स्थित चमड़ा फैक्ट्री का गंदा पानी अंडर ग्राउंड पाइप लाइन से क्षेत्र में छोड़ा जा रहा था। जिला प्रशासन की अनुमति के बिना क्षेत्र में पानी परिवहन पर रोक लगाने को लेकर गुरुवार को राजस्व अधिकारियों ने अमले के साथ कार्रवाई करते छह हजार लीटर क्षमता वाले पानी के टैंकर को परिवहन करते हुए पकड;ा। पकड;े गए टैंकर को तहसील परिसर में खड;ा कराया गया है। वहीं जो लोग पाइप लाइनों के सहारे पानी को फैक्ट्रियों में उनके बयान दर्ज किए। शराब और चमड;ा फैक्ट्री के लिए डाली पाइप लाइन तहसील मुख्यालय से लगे एनएच 12 हाईवे मार्ग के हिंगोनी व बर्री से राजगढ; जिला के पीलूखेडी में स्थित फैक्ट्री के लिए जमीन के अंदर पांच किमी लंबी पाइप लाइनें डाली गई हैं। इनके सहारे क्षेत्र का पानी इन फैक्ट्रियों में सप्लाई किया जा रहा था। परिवहन करते छह हजार लीटर पानी से भरा टैंकर पकडा पीलूखेडी स्थित फैक्ट्री में प्रतिदिन लाखों लीटर पानी टैंकरों से परिवहन किया जा रहा। इसका खुलासा गुरुवार शाम के समय तहसीलदार निकिता तिवारी और दोराहा नायब तहसीलदार ने राजस्व अमले के साथ एक छह हजार लीटर का पानी से भरा टैंकर जब्त किया। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार निकिता तिवारी, दोराहा तहसीलदार कुलदीपक दुबे, आरआई किशोर सिंह सिकरवार, हल्का पटवारी मुकुल तिवारी, पटवारी धीरज श्रीवास्तव, राजेश शर्मा, संतोष राठौर, संदीप राठौर, यशवंत ठाकुर आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
एक के बाद एक दोनों जननी एक्सप्रेस पलटी खा गई
सीहोर। काहिरी रोड पर गुरुवार को एक के बाद एक दो जननी एक्सप्रेस पलटी खा गई। प्राप्त जानकारी अनुसार एक प्रसूता की मदद के लिए गई जननी एक्सप्रेस बीच रास्ते में ही पलट गई। पलटी हुई जननी एक्सप्रेस की मदद के लिए दूसरी जननी एक्सप्रेस भी रास्ते में एक पुलिया से नीचे उतर गई और दुर्घटना ग्रस्त हो गई।  इस दुर्घटना में ड्राइवर समेत तीन लोगों को चोटें आई। जिन्हें 108 एंबूलेंस की मदद से उपचार के लिए अस्पताल लाया गया। जानकारी  के अनुसार सुबह सात बजे के करीब जननी एक्सप्रेस  वाहन क्रमांक एमपी-37 टी-752 ग्राम काहिरी में मरीजों को लेने के लिए निकली थी। यह वाहन रास्तें में ही पलट गया। जिसकी मदद के लिए जननी एक्सप्रेस वाहन क्रमांक एमपी 37-सी-1377 को भेजा गया। यह वाहन शहर के बाहर भूतेश्वर मंदिर के पास अनियंत्रित होकर पुलिया से नीचे जा गिरी। इससे इस वाहन में सवार ड्राइवर शोयब व तीन अन्य लोगों को चोटे आई हैं। घायलों का उपचार किया जा रहा है।  इससे पहले इछावर में भी एक जननी एक्सप्रेस इसी प्रकार पलटी खा गई थी।
376 का आरोपी 11 दिन बाद पुलिस गिरफ्त में
सीहोर। नसरुल्लागंज पुलिस ने रेप के आरोपी को 11 दिन बाद पकडऩे में सफलता प्राप्त की है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार राजेश मोटवाला आत्मज जगदीश मोट वाला निवासी बालाजी पुरम जेल के पीछे निवासरत विगत दिनों ग्राम रंमगढ़ा निवासी 19 वर्षीय लड़की को शादी का झांसा देकर कई दिनों से उसके साथ दुष्कृत्य कर  रहा था. लेकिन लड़की ने उससे शादी करने को कहा तो आरोपी ने उसे अपने निवास नसरुल्लागंज बालाजीपुरम में ले आया और उसे लगभग 20 दिनों तक अपने साथ रखा. लेकिन इन 20 दिनों में पूर्व पत्नी द्वारा एवं परिवार के सदस्यों द्वारा इतना विरोध किया.जिस पर वह लड़की को अकेला छोड़ भाग गया. लड़की ने नसरुल्लागंज थाने पहुंचकर आरोपी के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने आरोपी राजेश मोटावाला आत्मज जगदीश मोटवाला के विरुद्ध भारतीय अधिनियम की धारा 376, 344, 506 में प्रकरण दर्ज किया. बताया जाता है कि पीडि़ता द्वारा 21 फरवरी को रिपोर्ट दर्ज कराई गई. लेकिन 11 दिन बीत जाने के  बाद आरोपी पुलिस गिरफ्त आया। बताया जाता है कि आरोपी राजेश मोटर वाला की सोची समझी साजिश थी कि लड़की को प्रेम जाल में फंसाया जाए जबकि आरोपी पूर्व से शादीशुदा था. उसका एक 15 साल का लड़का एवं एक लड़की है. इसके बावजूद भी आरोपी द्वारा लड़की को प्रेम जाल में फंसाया गया, लड़की नसरुल्लागंज कॉलेज में अप-डाउन करती थी. आरोपी ने लड़की का पीछा किया कई दिनों तक एवं इसके बाद लड़की को बड़े-बड़े जहां झांसे दिए तथा अपनी पत्नी को झूठे कागज एवं बैंक के कागज कहकर उस पर डिवोर्स के पेपर पर हस्ताक्षर करा लिए गए थे, लड़की के माता-पिता ने रेहटी थाने में आरोपी राजेश  एवं साथी के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई. इसके बाद भी माता-पिता एवं समाज के लोग इसके घर नसरुल्लागंज आए और कहने लगे कि हमारी लड़की को वापस भेज दो, लेकिन उसने लड़की को घर वालों के साथ नहीं भेजा एवं कुछ दिनों रखने के बाद दिन में अचानक लड़की को छोड़ यह फरार हो गया. वहीं पुलिस ने पूछताछ के दौरान आरोपी के भाई दिनेश मोटरवाला को बुलाया था. घटना के 11 दिन बाद आरोपी पुलिस की पकड़ में आया है. जिससे पूछताछ जारी है. इस पूरे मामले की तहकीकात थाना प्रभारी निरंजन शर्मा ने की.
फोटो निर्वाचक नामावली के शुद्धिकरण एवं मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा
सीहोर. मप्र राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में विशेष अभियान को मैदानी स्तर पर 1 अप्रैल से प्रारंभ कर 31 अगस्त तक पूर्ण किया जाएगा. आयोग के दिशा निर्देशानुसार जिला स्तर, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, बूथ लेवल अधिकारी द्वारा की जाने वाली कार्यवाही की प्रारंभिक तैयारियां माह मार्च में पूर्ण करना सुनिश्चित करें. इसके उपरांत मैदानी स्तर पर अप्रैल से अगस्त तक कार्यवाही संपन्न कराएं. इस सिलसिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नसरूल्लागंज एवं समस्त तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.  उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण व डोर टू डोर सर्वे का कार्यक्रम विधानसभावार तैयार कर अनिवार्य रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय सीहोर को 15 मार्च के पूर्व प्रेषित करना सुनिश्चित करें ताकि आयोग को अवगत कराया जा सके. वर्तमान में समस्त मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं का भौतिक सत्यापन कराया जाए. मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण हेतु समस्त मतदान केन्द्रों के क्षेत्र में आने वाले अनुभागों, मोहल्लों, ग्राम, वार्ड आदि का अनिवार्यत: निरीक्षण कराया जाए ताकि चुनावी वर्ष या उससे एक वर्ष पूर्व युक्तिकरण के प्रस्तावों पर आयोग से अनुमति प्राप्त की जा सकें. आयोग द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरत: पालन सुनिश्चित किया जाए.
प्रतियोगिता परीक्षाओं की नि:शुल्क कक्षाएं 15 मार्च से प्रारंभ
सीहोर. मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि नपा परिषद की विशेष पहल के अनुसार प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने नि:शुल्क प्रतियोगिता परीक्षा प्रशिक्षण के लिए जिला पुस्तकालय में आवेदन जमा किये हैं उन विद्यार्थियों के लिए नगर पालिका परिषद के अधीन सर्व सुविधायुक्त शहरी आजीविका केन्द्र शहीद भवन बस स्टेण्ड के पास सीहोर में 15 मार्च दोपहर 3 बजे से प्रतिदिन नि:शुल्क प्रशिक्षण कक्षाएं प्रारंभ की जा रही हैं. उक्त कक्षाओं में प्रतियोगिता परीक्षा के संबंध में योग्य प्रशिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को आवश्यक मार्गदर्शन एवं परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी.
मुख्यमंत्री कन्यादान निकाह योजना के अन्तर्गत सहायता राशि भुगतान के संबंध में निर्देश
सीहोर. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना निकाह योजना के अन्तर्गत दी जाने वाली सहायता राशि पर शासन द्वारा अग्रिम आहरण पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है तथा राशि का भुगतान ई- भुगतान पद्धति से करने के निर्देश दिए गए हैं. अतएव मुख्यमंत्री कन्यादान योजना निकाह योजना के अन्तर्गत आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह में सम्मिलित होने वाले जोड़ों की जानकारी एक सप्ताह पूर्व कन्या का पूर्ण नाम, पति पिता का नाम, पता, बैंक खाता क्रमांक, बैंक का नाम, बैंक का आई.एफ.सी. कोड बैंक बचत खाता की छाया प्रति सहित  उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण को उपलब्ध कराएं.
फसल बीमा योजना प्रचार ग्राम पंचायत स्तर पर
सीहोर. राज्य शासन के निर्देशानुसार कृषि व कृषि से संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिए 15 अप्रैल तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में किसान सभा का आयोजन किया जाएगा. प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयोजित होने वाली यह किसान सभाएं दोपहर 2 बजे से सायं 5.30 बजे तक सार्वजनिक स्थल पर आयोजित की जाएगी जिसके बारे में ग्राम कोटवार, सचिव, रोजगार सहायक द्वारा मुनादी कर ग्रामीणों को किसान सभा की तिथि, समय और स्थान की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. इस ग्राम सभा में किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वाइल हैल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल संरचनाओं व फसल चक्र के संबंध में चर्चा की जाएगी.
शासकीय सेवक अब अपना डाटा ऑनलाइन देख सकेंगे
सीहोर. मध्यप्रदेश शासन के अधिकारी और कर्मचारी कोषालय संबंधी अपना डाटा ऑनलाइन देख सकेंगे. मध्यप्रदेश कोष एवं लेखा की वेवसाईट पर आईएफएमआईएस एम्पलाई सर्च शीर्षक लिंक से कर्मचारी अपना डाटा जान सकेंगे.
कोष एवं लेखा द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है. इसमें आहरण एवं संवितरण अधिकारियों द्वारा शासकीय सेवकों का विवरण डाटा सत्यापित किया गया है. शासकीय सेवक सर्च करते समय अपने विभाग और जिला का नाम अंकित कर एम्पलाई कोड से विवरण देख पाएंगे. शासकीय सेवक इस विवरण में किसी सुधार के लिए अपने आहरण-संवितरण अधिकारी से शिकायत कर सकेंगे. एप्लीकेशन खोलने में दिक्कत होने पर शासकीय सेवक टोल-फ्री नम्बर 18001028244 पर सम्पर्क कर सकते हैं.
तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित
सीहोर. भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा साहसिक गतिविधियों के क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों से तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. जिन युवाओं ने वर्ष 2013, 20142015 की अवधि में साहसिक गतिविधियों के क्षेत्र में उपलब्धि प्राप्त की हो, ऐसे युवा साहसिक गतिविधियों के क्षेत्र का विस्तृत विवरण सहित आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं. जिले के साहसिक गतिविधियों के क्षेत्र में कार्य करने वाले युवा आवेदन पत्र जिला खेल एवं युवा कल्याण से नि:शुल्क प्राप्त कर 15 मार्च तक पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र इसी कार्यालय में जमा करा सकते हैं.
अपूर्ण कपिल धारा कूप को समय सीमा में करें पूर्ण: संयुक्त आयुक्त
3 लाख से उपर के कार्यों का गुणवत्ता निरीक्षण अनिवार्य राशि गवन के कार्यों में हो एफआईआर
सीहोर. जिला पंचायत सभा कक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा भोपाल संभाग भोपाल कार्यालय के सयुक्त आयुक्त एमएल त्यागी ने की. उनके साथ मुख्य अभियंता पीके निगम तथा संभागीय प्रबंधका मनरेगा के राकेश पांडे ने समीक्षा बैठक में भाग लिया. जिला पंचायत सीईओ डॉ. आरआर भोंसले के साथ उपस्थित कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा एए खान, परियोजना अधिकारी मुकेश चौपड़ा, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, एसडीओ आरईएस, सहायक यंत्री एवं उपयंत्री ने कार्यों की प्रगति की जानकारी दी. मध्य प्रदेश की उपयोजना पूरे देश मे हुई लागू महात्मा गांधी नरेगा की समीक्षा करते हुए संयुक्त आयुक्त ने निर्देशित किया कि योजनान्तर्गत सबसे पुराने 50 अपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता से प्रारंभ कर पूर्ण कराएं. साथ ही कपिल धारा उपयोजना के अपूर्ण कूपों को वरियता से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें. श्री त्यागी ने बताया कि मध्य प्रदेश के लिए यह गौरव का विषय है कि कपिल धारा उपयोजना जो मध्य प्रदेश से प्रारंभ की गई थी उसे भारत सरकार ने सम्पूर्ण देश मे लागू कर लगभग 5.00 लाख  कूप निर्माण का लक्ष्य रखा है. 2016-17 के लेवर बजट की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि विगत 5 वर्षों का वास्तविक यह का आंकलन कर  उसमें 25 प्रतिशत बढ़ाते हुए लेवर बजट पुन: तैयार किया जाए, लेवर बजट में 60 प्रतिशत कृषि आधारित कार्यों के साथ ग्रीन इंडिया मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना तथा ठोस एव तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों को एसओपी मे शामिल किया जाए. महात्मा गांधी नरेगा के क्रियान्वयन के लिए तैयार किए गए 26 कॉलम पत्र की जानकारी के साथ उत्तरा साफटवेयर के माध्यम से कार्यवाही करने के निर्देश संयुक्त आयुक्त ने दिए. जिले में 26 कॉलम की जानकारी प्रस्तुत करने वाले कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एए खान के साथ जनपद पंचायत बुदनी के उपयंत्री अतुल मिश्रा की सराहना संयुक्त आयुक्त ने की.लंबित मस्टर रोल तथा शिकायतों को दल गठित कर करें निराकृत महात्मा गांधी नरेगा के साथ ग्रामीण विकास विभाग की सीएम हेल्प लाइन तथा भारत सरकार स्तर की लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए जिला स्तर पर दल का गठन करने की कार्यवाही के निर्देश दिए. जिले में वीआईपी तथा भारत सरकार स्तर की 7 तथा सामान्य स्तर की 8 लंबित शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने की कार्यवाही के निर्देश बैंठक मे दिए गए. मनरेगा अंतर्गत आधार वेरिफेकेशन तथा वनाधिकार पत्रधारियों की एन्ट्री कर लाभांवित करने के निर्देश समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को दिए गए. जिले में 183 हितग्राहियों को आधार आधारित भुगतान प्रक्रिया से जोड कर लाभांवित किया गया जिसे बढाते हुए सम्पूर्ण जाब कार्डधारियों को लाभ दिलाये जाने को कहा गया.3 लाख से उपर के कार्यों का गुणवत्ता निरीक्षण अनिवार्य समीक्षा बैठक में मुख्य अभियंता पीके निगम ने कार्यपालन यंत्री के साथ समस्त एसडीओ, सहायक यंत्री एवं उपयंत्री को निर्देशित किया कि 3 लाख से उपर के कार्यों के मूल्यांकन के साथ टेस्ट रिपोर्ट लगाना अनिवार्य है. जिले में स्वीकृत कार्यों के साथ गुणवत्ता रिपोर्ट अनिवार्यता लगाई जाए.   राशि गवन के कार्यों में हो एफआईआर संयुक्त आयुक्त ने बैंठक में समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देशित किया कि प्रत्येक ऐसे कार्य जिसमें राशि निकासी हुई है लेकिन कार्य प्रारंभ नही किया गया है. ऐसे कार्यों की ग्राम पंचायतवार समीक्षा कर वसूली एवं एफआईआर से संबंधित की गई कार्यवाही की जानकारी प्रस्तुत करें साथ ही ऐसे जनप्रतिनिधि जिन पर वसूली की कार्यवाही की जा चुकी है उन्हे 6 वर्ष के लिए निर्वाचन अयोग्य करने की कार्यवाही कर सूचित करें.
तेज हवा आंधी के साथ बरसे ओले, किसान फिर चिंतित
शाहगंज. गुरुवार को मौसम ने अचानक अपना रंग बदला और क्षेत्र में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई एवं चने के आकार के ओले भी गिरे. जानकारी के अनुसार गुरुवार की सुबह से पड़ रही तेज गर्मी के कारण लोग परेशान दिखाई दिए. वहीं दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट ली और आसमान में काले घने बादलों ने डेरा डाल दिया. देखते ही देखते थोड़ी ही देर बाद तेज हवा और आंधी के साथ झमाझम बारिश शुरु हो गई. जहां काले बादलों को देखकर किसानों के चहरों पर चिंता लगी हुई थी वह बारिश शुरु होते ही और परेशान हो उठे. क्योंकि बारिश के साथ ही चने के आकार के ओले भी गिरने लगे थे. जो लगभग 15 मिनिट तक जारी रहे. किसानोंं को चिंता है कि कुछ फसलें जो कट गई हैं वह खेतों में ही पड़ी हुई है और उस फसल को बारिश से नुकसान होगा. वहीं जिन किसानों की फसलें अभी खेतों में ही खड़ी हैं वह भी काफी चिंतित है क्योंकि ओलों से पूरी फसलें आड़ी होने की कगार पर आ चुकी है.  डोबी में भी हुई रिमझिम बारिश
12 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल जारी
इछावर. इछावर जनपद पंचायत के अन्तर्गत आने वाली 70 ग्राम पंचायत सचिव रोजगार सचिव, मनरेगा अधिकारी कर्मचारी अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चित हड़ताल पर बैठे हैं. लेकिन प्रदेश सरकार ने आज तक कोई ध्यान नहीं दिया. इसी के चलते सचिव संघ के प्रदेश अध्यक्ष नरेद्र शर्मा ने जिले के इछावर जनपद पंचायत के प्रांगण में पहुंचकर सचिव रोजगार सहायक सचिव मनरेगा कर्मचारियों को समर्थन हड़ताल में शामिल हुए.  प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया से  पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव द्वारा अपनी मांगों एवं बातों को लेकर ध्यान आकर्षित नहीं करवाया जा रहा है. इसलिए हमें यह हड़ताल अनिश्चित जारी करनी पड़ी. उन्होंने कहा कि जब तक मुख्यमंत्री हमारी 12 सूत्रीय मांगों को नहीं मानेंगे तब तक हड़ताल खत्म नहीं होगी.
लोकतंत्र बचाओ देश बचाओ प्रदेश बचाओ सम्मेलन में शामिल होने माकपा का जत्था  रवाना होने से पूर्व किया जोरदार प्रदर्शन
सीहोर । स्थानीय नये बस स्टेण्ड के पास सुबह माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ता एकत्रित हुए । केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा लगातार लोकतांत्रित अधिकारों का हनन किया जा रहा है । इस संदर्भ में राज्य स्तरीय स मेलन भोपाल के गांधी भवन में चार वामपंथी पार्टियों ने संयुक्त रूप से आयोजित किया । काफी सं या में माकपा कार्यकर्ता भोपाल रवाना हुए । रवाना होने से पूर्व केन्द्र व राज्य सरकार की लोकतंत्र पर हमले के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई । आन्दोलित साथियों को संबोधित करते हुए जिला सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार लोगों को अपनी भीषण समस्याओं के लिए जि मेदार नीतियों के खिलाफ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धरने आंदोलन, प्रदर्शन, रैली, हडताल से रोकने के लिए लोकतांत्रित अधिकारों को कुचल रही है । धारा  १४४ का दुरूपयोग किया जा रहा है । प्रदर्शनों में स ंया की जानकारी तथा कम ज्यादा होने पर दंडित करने वाले नियम बनाना, अनुमति न देना इसे अत्यंत जटिल करना, रैली के मार्ग को अत्यन्त सीमित करना इसके ज्वलंत उदाहरण है । दमन इस पर भी रूकने वाला नहीं है सरकार और अत्यन्त कठौर कानून बनाकर जनता की आवाज को ही कुचल देना चाहती है । हम हर हमले का जबाव देंगे । सम्मेलन ने मांग की है कि सरकार ऐसे जनविरोधी नियम तत्काल वापस ले । वामपंथी पार्टियां जन-जन की बीच जाकर सरकार की दमनात्मक नीतियों का घोर विरोध करेंगी । तथा आने वाले समय में विशाल सत्याग्रह आयोजित किये जायेंगे । प्रदर्शन करने वालों व भोपाल जाने वालों में प्रमुख रूप से दिनेश मालवीय, श्रीमती ममता राठौर, श्रीमती संतोष प्रजापति, ओम प्रकाश भारती, महेश प्रजापति, प्रभुलाल, किशन लाल, राजेश ठाकुर, विजय आर्य, बद्रीप्रसाद, भागीरथ, राजकुमार, राकेश, कुशल, उमेश, जय प्रकाश, बालमुकुन्द, जयदीप, कृष्णा प्रजापति, शिवम राय, देवेश, राजवीर आदि प्रमुख रूप से सामिल थे ।
कल बीन बजायेंगे संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने गरीबी रेखा में नाम लिखाने  के लिए कलेक्टर को दिये 200 आवेदन विधायक को सौंपा ज्ञापन
सीहोर।  संविदा स्वास्थ्य अधिकारी कर्मचारी संघ सीहोर की अनिश्चित कालीन हड़ताल के चौथे  दिन रैली निकाल कर कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां करीब 200 आवेदन गरीबी रेखा में नाम दर्ज कराने हेतु दिये गये। वहीं विधायक सीहोर श्री सुदेश राय को ज्ञापन सौंपकर मागों के समर्थन में मु यमंत्री म.प्र.शासन को पत्र लिखने हेतु निवेदन किया गया। आज पांचवे दिन धरना स्थल बाल बिहार ग्राउण्ड पर भैंस के आगे बीन बजाई जायेगी। धरना स्थल पर भेस लाकर उसे म.प्र. सरकार के नाम की तख्ती मालाओं के साथ पहना कर बीन बजाई जायेगी और भेंस की आरती उतारी जायेगी । ज्ञात हो कि जिला चिकित्सालय स्थित गहन शिशु चिकित्सा इकाई के संविदा स्टाफ ने भी अनिश्चित कालीन हड़ताल चले जाने की सूचना सिविल सर्जन को दे दी है। संघ के उपाध्यक्ष द्वय तरुण राठौर और नरेन्द्र केलोदिया ने बताया कि नियमित किये जाने सहित 9 सूत्रीय मांगों को पूरी करने पर जब तक सरकार तैयार नही होती तब तक यह अनिश्चित कालीन हड़ताल जारी रहेगी। म.प्र. शासकीय लिपिक वर्गीय कर्मचारी संगठन के जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र मिश्रा ने भी धरना स्थल पर पहुंचकर संविदा कर्मीयों को संबोधित किया तथा मांगों के समर्थन एक पत्र मुख्यमंत्री म.प्र.शासन को प्रेषित किया। उन्होने बताया कि करीब 200 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अपना नाम गरीबी रेखा में दर्ज कराने के लिये विधिवत आवेदन कलेक्ट्रेट में प्रस्तुत किया। ज्ञात हो कि संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को नियमित किये जाने की मांगों को सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने विधानसभा में प्रमुखता से उठाया, जिसके लिये संघ ने रैली के रुप में कार्यालय पहुंचकर उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया तथा मांगों को पुन: प्रमुखता से मुख्यमंत्री तक पहुंचाने के लिये ज्ञापन सौंपा, जिस पर उचित कार्यवाही का आश्वासन विधायक द्वारा समस्त संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया गया। श्री राठोर ने बताया िक गहन शिशु चिकित्सा इकाई जिला चिकित्सालय सीहोर का पूरा संविदा स्टाफ अनिश्चित कालीन हड़ताल पर आने से आन्दोलन को बड़ी शक्ति मिलेगी।   धरना स्थल पर संविदा कर्मियों को डीपीएम जुनेद कमाल, जिलाध्यक्ष डॉ. अजहर बेग, डॉ. अजय अवस्थी, डॉ. हेमेन्द्र, लेखापाल बारेला, सुलेखा चौरे, दीनू शर्मा, नरेन्द्र कैलोदिया, असद खान, डॉ. अशोक मालवीय, गोपाल कृष्ण, शैलेश कुमार, डॉ. करम खान ने संबोधित किया।
सिद्धपुर विकास समिति ने नागरिकों से सहयोग की अपील
सीहोर।  नगर पालिका के अध्यक्ष पद पर विजय होकर पदभार ग्रहण करते ही श्रीमती अमीता जसपाल अरोरा द्वारा पूरी परिषद को साथ को लेकर नगर में बिना भेदभाव के जन हितेशी विकास कार्य प्रारंभ किये हैं व जनहित में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरुप कार्य करते हुए जहां तय बाजारी को बंद कर हजारों गरीब परिवारों के साथ न्याय किया। वहीं शहर में नागरिकों के स्वास्थ्य को देखते हुए घर-घर, गली-गली वाहनों से कचरा उठाया जा रहा है। साथ ही नगर की सड़कों का पेचवर्क कराने के साथ ही सीवन नदी की सफाई व पार्कों क सौन्दर्य करण, नगर की विद्युत व जल व्यवस्था को सुचारु रुप से अमलीजामा पहनाकर आम लोगों का दिल जीत लिया है। इसी कड़ी में स्वच्छता अभियान चला कर पोलोथीन की  कपड़े के बेग वितरण कर नागरिकों के साथ ही पशुधन को हो रही हानि व बीमारियों को रोकने हेतु पहल की है। इसके लिये सिद्धपुर विकास समिति नपाध्यक्ष अमीता जसपाल अरोरा, उपाध्यक्ष राखी ताम्रकार, मुख्य नपाधिकारी अमर सत्य गुप्ता एवं समस्त पार्षदगणों का आभार व्यक्त करती है। आभार व्यक्त करने वालों में समिति के मार्गदर्शक शैलेश तिवारी, संरक्षक महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी, अध्यक्ष अजहर कुरेशी, उपाध्यक्ष पप्पु कोहली, सचिव दिनेश वर्मा, सह सचिव विक्रम योगी, वरिष्ठ सदस्य राजकुमार श्रीवास, सतीश पाठक, एस.कुमार राठौर, लीलाधर राय, ओमप्रकाश राय, लीलाधर राठौर, विनीत राठौर, अशोक ताम्रकार, संयोग राठी, अजय सिंदुरिया, कैलाश वरिष्ठ, मयंक यादव, विनय भटेले, कपिल सूर्यवंशी, पप्पु पटोदी, आशीष शर्मा, कपिल चौरसिया, जतिन कारला, गौरा सोनी, रमेश प्रजापति, अखिलेश योगी, विनोद परमार, पुरुषोत्तम मीणा, जितेन्द्र मेवाड़ा, अजय गोस्वामी आदि प्रमुख है।
अब होगा भूतपूर्व सैनिकों व विधवा महिलाओं की समस्याओं का निदान - कर्नल
सीहोर । गत् कई वर्षों से देश व प्रदेश में भूतपूर्व सैनिकों एवं विधवा महिलाआों को शासन द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाऐं जिनमें जाईन्ट नोटिफिकेशन इसके तहत पूर्व सैनिक जिन्होने परिवार पेंशन के लिए पत्नि का नाम सैन्य दस्तावेजो में दर्ज नही किया है , डिजीटल लाईफ सार्टिफिकेट पंजीयन हेतु पीपीओ, आधार कार्ड न बर ,बैक पास बुक जिससे पेंशन प्राप्त हो रही है एवं डिस्चार्ज बुक के साथ पंजीयन कराये, एसीएचएस सदस्यता ग्रहण करने के लिए हैडक्वार्टर भोपाल में आवेदन प्रस्तुत करें, एमएच सुविधा ,पता परिवर्तन की जानकारी जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में दूरभाष नं. 9617334686 ,07562-2556198 पर  अवश्य दे एवं  कल्याणकारी योजनाऐंं आधार कार्ड धारक को ही मिलेगी इसलिए आधार कार्ड बनवायें। इसी के साथ शपथ पत्र में रियायत विवाह पंजीयन , बच्चों के जन्म एवं गोद लेने के संबंध में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की नोटरी द्वारा हस्ताक्षरित पत्र ही मान्य होगा। छात्रवृत्ति भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों का कक्षा छठवी से छत्रवृत्ति दी जाती है जिसके लिए आवेदन कार्यालय द्वारा माह अगस्त में वितरित किये जाते है एवं माह अक्टूबर के अंत तक जमा होगें।
प्रतियोगिता परीक्षाओं की नि:शुल्क कक्षाएं 15 से
सीहोर। मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीहोर ने बताया कि नगर पालिका परिषद सीहोर की विशेष पहल के अनुसार प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने नि:शुल्क प्रतियोगिता परीक्षा प्रशिक्षण के लिए जिला पुस्तकालय में आवेदन जमा किये हैं उन विद्यार्थियों के लिए नगर पालिका परिषद के अधीन सर्व सुविधायुक्त शहरी आजीविका केन्द्र (शहीद भवन) बस स्टेण्ड के पास सीहोर में 15 मार्च दोपहर 3 बजे से प्रतिदिन नि:शुल्क प्रशिक्षण कक्षाएं प्रारंभ की जा रही है। उक्त कक्षाओं में प्रतियोगिता परीक्षा के संबंध में योग्य प्रशिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को आवश्यक मार्गदर्शन एवं परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।
आदिवासी बाल मेले का आयोजन
बिलकीसगंज।  गत दिवस निकटस्थ ग्राम बीलखेड़ा में जनपद शिक्षा केन्द्र के तत्वावधान में संकुलकेन्द्र बिलकीसगंज अंतर्गत आने वाली शालाओ के विधार्थियो द्वारा मनोहरी  आदिवासी बाल मेले का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र छात्राओ द्वारा लोकनृत्य, लोकगीत, नाटक, देशप्रेम गीत एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। छात्रो द्वारा विभिन्न व्यंजनो के स्टाल तथा उनके द्वारा स्वनिर्मित वस्तुओ की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस अवसर पर डीपीसी राजाराम परमार, एपीसी राकेश अग्रवाल, ओपी शर्मा, बीपीसी राघवेंद्र मिश्रा, बीएसी दिनेश मेवाड़ा, सुरेंद्र यादव, बीएचसी फांसिस्का बारा, श्रीमति गायत्री श्रीवास्तव, आहूजा मेडम व सेंगर मेडम, हेमराज परमार, बनेसिंह परमार, श्यामलाल राठोर, संतोष जनशिक्षक प्रेमनारायण परमारमानसिंह परमार आदि उपस्थित थे।
स्ट्रॉगमेन प्रतियोगिता का आयोजन 6 मार्च को
सीहोर। मध्य प्रदेश स्ट्रॉगमेन एसोसिएशन की अनुशंसा पर सीहोर जिला स्ट्रॉगमेन एसोसिएशन का गठन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा, क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय, समाजसेवी अखिलेश राय, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना को संरक्षक मनोनित किया गया है। अध्यक्ष सत्यनारायण वारिया, उपाध्यक्ष नितिन शर्मा, मोहन पाराशर, सचिव भारत सोनी, सहसचिव योगेश पंवार, शैलेष राठौर, अशोक साहू, कोषाध्यक्ष सुमित गिरोठिया, कार्यकारिणी सदस्य कार्तिक शर्मा, प्रतीक नामदेव, बंटी प्रजापति, तुलसीराम, सोनू मेवाड़ा को नियुक्त किया गया है। स्ट्रॉगमेन एसोसिएशन के तत्वाधान में आगामी 6 मार्च दिन रविवार को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन भोपाल में किया जाना है। इस प्रतियोगिता हेतु जिले के खिलाडिय़ो का चयन 5 मार्च शनिवार को सुबह 8 बजे गुलाब बिहार स्थित वारिया हेल्थ क्लब में किया जाना है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इच्छुक प्रतियोगी वारिया क्लब के बंटी प्रजापति से उनके दूरभाष 9179798159 पर संपर्क कर सकते है।
मरीजों की मौत पर कांग्रेस करेगी चिकित्सालय का घेराव दोषी डाक्टर व कर्मचारियों पर कार्यवाही की मांग
सीहोर।  प्रदेश कांग्रेस के सचिव राहुल यादव ने जिला चिकित्सालय में हुई मरीजों की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय डॉक्टरों की मनमानी का केन्द्र बना हुआ है। मुख्यमंत्री के गृह जिला होने के बावजूद सिविल सर्जन व जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉक्टर कर्मचारी व महिला डॉक्टर मरिजों के साथ भेदभाव करते हैं एवं प्रसुता महिलाओं को भी नहीं बक्शा जा रहा है। डिलेवरी के नाम पर महिला डाक्टर मरिजों से पैसे की मांग करती है, पैसे न देने पर उन्हें कर्मचारियों के हवाले कर मरने पर मजबूर कर देती है। अभी हाल ही में जिला चिकित्सालय में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें कभी आप्रेशन के नाम पर पैसे ऐठें गये, कभी नार्मल डिलेवरी के दौरान भी ड्यूटी डॉक्टर ने लापरवाही बरती जिससे प्रसुता की मौत हो गई। इसके बाद भी जिला प्रशासन व सिविल सर्जन की नींद नहीं खुली है। प्रदेश कांग्रेस सचिव राहुल यादव ने जिलाधीश से दोषी डॉक्टरों व कर्मचारियों पर कार्यवाही की मांग करते हुए जिलाधीश से मांग की है कि डॉक्टरों की प्रायवेट प्रेक्टिस पर रोक लगाई जाए, सिविल सर्जन के द्वारा जो अनियमितताऐं जिला चिकित्सालय में चल रही है। उन पर लगाम  लगाई जाय, लंबे समय से जो डॉक्टर अपने गृह नगर में पदस्थ है उन्हें अविलंब स्थांतरित किया जाए, जिला चिकित्सालय में चल रही फर्जी भर्ती रोकी जाय, रोगी कल्याण समिति के द्वारा जो मनमाने निर्माण कार्य किये जा रहे हैं उनकी जांच कराई जावे, जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉक्टर जो कि जिला चिकित्सालय के समीप रहते हैं वह डॉक्टर मरिजों को घर आने पर मजबूर करते है, उन्हें चिन्हित कर स्थानांरित किया जाय, इन सभी मांगों को लेकर कांग्रेसजन शीघ्र ही जिला चिकित्सालय का घेराव करेगें एवं मुख्यमंंत्री व प्रभारी मंत्री को ज्ञापन सौंपेगें। मांग करने वालों में मेहफूज कुरेशी बंटी, राजेन्द्र वर्मा, पंकज शर्मा, केके गुप्ता, सीताराम भारती, दिनेश भेरवे, लक्ष्मण यादव, मुकेश यादव, मो.युनुस, आजम लाला, मोसीन कुरेशी, गोपाल यादव, हसीना कुरेशी, गीता बाई, नरगिस बानों, रुकमणी बाई सहित अनेक नागरिकों व कांग्रेसजनों ने मांग की है।
भ्रष्टाचार पर पर्दा न डालें कांग्रेस को नसीहत देने की कोशिश न करें भाजपाई- राहुल यादव
भाजपा नेताओं के कल के बयान पर कांग्रेस का पलटवार
सीहोर।  प्रदेश कांग्रेस सचिव राहुल यादव  ने बयान जारी कर कहा है कि भाजपा नेता नगर मण्डल अध्यक्ष अशोक सिसोदिया अचानक भ्रष्टाचारियों के समर्थक कैसे हो गये, जबकि वे स्वयं जब नपा उपाध्यक्ष थे, तब वे रोज नपाध्यक्ष के कार्यों पर असंतोष जताते थे। उनके द्वारा अनेक बार नगर पालिका परिषद् के भ्रष्टाचार की शिकायतें लोक आयुक्त में की गई है एवं उन्हीं के उपाध्यक्ष रहते हुए भारी भरकम घोटाले जल अभिषेक के नाम पर किये गये हैं। पहले वे अपने गिरेवां में झांकें फिर दूसरों को नसीहत दें। जनता ने कांग्रेस को विपक्ष की भूमिका सौंपी है। नगर व जिले में कहीं भी भ्रष्टाचार या अनियमितताऐं की जायेंगी तब-तब कांग्रेसजनों के द्वारा जनता व शासन के सामने उठाती रहेगी। भाजपा नेता अपने निजी स्वार्थ के चलते दल-बदल में माहिर है। श्री सिसोदिया जिन नेताओं की चरण वन्दना कर रहे हैं, वे उन्हें कभी कांग्रेस में रहते हुए जन विरोधी नजर आते थे। आज हेरानी की बात है कि भाजपा नेताओं के वे मार्गदर्शक बन गये हैं। भाजपा नेताओं को थोड़ी बहुत भी अक्ल है तो सत्तारुढ़ पार्टी होने के नाते जिला चिकित्सालय में व्याप्त भ्रष्टाचार व में वहां पर हुई मौतों पर बयान जारी करें। भविष्य में कांग्रेस को नसीहत देने की कोशिश न करें। सत्ता के मद में चूर अवसरवादी नेताओं की चरण वन्दना छोड़ जनसेवा पर ध्यान दें। उनके बयान की निंदा करने वालों में मेहफूज कुरेशी बंटी, राजेन्द्र वर्मा, दिनेश भेरवे, लक्ष्मण यादव, केके गुप्ता, पंकज शर्मा, मुकेश यादव, मो.युनुस, आजम लाला, मोसीन कुरेशी, गोपाल यादव, लोकेन्द्र वर्मा, मुकेश खत्री आदि अनेक कांग्रेसजन शामिल है।
कोठरी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 5 मार्च को
आष्टा। म.प्र. जन अभियान परिषद द्वारा चयनित संस्था मांॅ पार्वती जन कल्याण, समर्पण जन कल्याण सेवा समिति, कामेश्वरी समाज सेवा समिति के तत्वावधान में अमलतास हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर ग्राम बागंर (उज्जैन देवास रोड) द्वारा दिनांक 5 मार्च 2016 दिन शनिवार स्थान भारतीय स्टेट बैंक के सामने मानस भवन नगर पंचायत कोठरी में प्रात: 11 बजे से 3 बजे तक विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित होना है। जिसमें प्रमुख रूप से शिशु रोग, नेत्र रोग, नाक, कान, गला रोग, क्षय रोग, ह्रदय रोग, स्त्री रोग, हडडी रोग, दंत रोग से ग्रस्त लोगो का नि:शुल्क स्वास्थ्य प्रशिक्षण किया जाएगा। जहा पर सभी रोगो के विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। शिविर में चयनित मरीजो का उपचार हास्पिटल में भर्ती कर नि:शुल्क किया जाएगा। जिसके अंतर्गत खाना, भर्ती, आपरेशन, डाक्टर परामर्श व जांॅचे नि:शुल्क रहेगी।  शिविर के सहयोगकर्ता रूपेश पटेल नगर पंचायत अध्यक्ष कोठरी, जीवन पटेल नगर विकास प्रस्तूटन समिति, कपिल पांचाल एनसीसी रुप, अरबिंद परमार आरआई रुप एवं जन अभियान परिषद आष्टा के ब्लाक समन्वयक भगवत शरण लोधी, कामेषवरी समाज सेवा समिति के मुकेष राठौर व समर्पण जन कल्याण समिति के आनंद मोहन कटारिया, मांॅ पार्वती जन कल्याण के हरेन्द्र सिंह ठाकुर समिति द्वारा नगर एवं आस पास के ग्रामीणो से अपिल की जाती है कि स्वस्थ्य शिविर में पधार कर अपने स्वास्थ्य संबंधी लाभ ले।
5 दिवसीय पावन प्रज्ञा पुराण कथा के आयोजन
आष्टा। दिनांक 3 से  दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा गायत्री शक्तिपीठ आष्टा पर 5 दिवसीय पावन प्रज्ञा पुराण कथा के आयोजन में श्री नन्दकिशोर पाटीदार द्वारा परम पूज्य गुरूदेव श्रीराम शर्मा आचार्य की महाकाल का युग परिवर्तन प्रक्रिया में मनुष्य में देवत्म का उदय धरती पर स्वर्ग का अवतरण मे विचार क्रांति के माध्यम से कल्युग में मनुष्यो की व्यथा वेदना अनाचार अत्याचार की बढोतरी दया परोपकार, करूणा खत्म हो गई, यह एक चीर हरण नही हजारे चीर हरण रोजाना हो रहे हे। रावण कुंभकरण, कंस मनुष्यो के मस्तिष्क में बैठ गये है। सुर दुरलभ मानव रूपी चंदन का बगीचा मिला था उसे कोएले के भाव में गवा दिया, धर्म की जय अधर्म का विरोध हो आदि विषयो पर गंभीरता पूर्वक समझाया गया, लोग अपने आंसु रोक नही पाए। यह कथा महाषिवरात्री तक प्रतिदिन सुनाई जाएगी।
सीहोर और आष्टा में सर्राफा बाजार रहा बंद धरना प्रदर्शन कर प्रकट किया विरोध
आष्टा। केन्द्र सरकार द्वारा एक्साईज डयूटी लगाने के विरोध में सर्राफा व्यापारियों ने गुरूवार को दुकाने बंद रखी। डयूटी हटाने की मांग पर व्यापारियों ने धरना प्रदर्शन किया। शुक्रवार को वित्त मंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा जाएगा।  सर्राफा एसोसिएषन के आव्हन पर संपूर्ण भारत के साथ साथ आष्टा में भी कारोबार तीन दिनों के लिए बंद रहेगा। सीहोर के सराफा व्यापारी सतीश सोनी और हरि सोनी तथा आष्टा के सराफा व्यवसायी गणेश सोनी ने बताया कि बजट में सोने एवं डायमंड पर एक्साईज डूयटी लगाने पर व्यवसाय करना कठिन हो गया और इसके साथ ही पूर्व में भी सरकार ने दो लाख की खरीदी बिक्री पर पेन कार्ड की अनिर्वायता कर दी है और अब इंस्पेक्टर राज की वापसी एवं एक प्रतिषत एक्साईज डूयटी लगा कर व्यापार करना दूभर कर दिया। जिससे सारे कारोबारी नाखुश होकर आंदोलन करने पर मजबूर हो गये।  4 मार्च तक संपूर्ण राष्ट्र में सर्राफा व्यापारी अपना अपना व्ययवास बंद कर सरकार ही इस नीति का विरोध दर्ज कर रहे हैं।
दो दिवस के अंदर संस्थाये खाते संबंधी पासबुक उपलब्ध कराए
माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र. भोपाल द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2016 में नियमित छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा की राशि समस्त संस्था प्रमुखों को प्रदाय किए जाने हेतु संबंधित संस्था द्वारा अभी तक अपनी संस्था के खाते संबंधी पासबुक की छायाप्रति अभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई है। जिसके कारण राशि स्थानांतरण करने में परेशानी आ रही है। ऐसी संस्थाये दो दिवस के अंदर समन्वयक संस्था को संस्था की खाते की पासबुक उपलब्ध कराए।
श्रीमति कमला राठौर का निधन
सीहोर । उत्कृष्ट कृषक बनवारी लाल राठौर की माता जी श्रीमति कमला का आकस्मिक निधन हो गया। वह अपने बीच एक भरा पूरा परिवार छोड़ कर चली गई। झरखेड़ा स्थित श्मशान घाट पर उनके पुत्र व परिवार जन बनवारी लाल राठौर , गोपाल राठौर , सचिन राठौर ने अंतिम मुखाग्निी दी। श्रीमति राठौर एक धार्मिक ,विदुषी व मिलनसार प्रवत्ति की महिला थी। श्रीमति राठौर के निधन पर झरखेड़ा ग्रामवसीयों व किसान संघ ने शोक सभा आयोजित कर श्रद्धांजलि आयोजित की। किसान संघ ने दी श्रंद्धाजलि किसान हितार्थ संगठन भारतीय किसान संघ ने झरखेड़ा निवासी श्रीमति कमला राठौर के आकास्मिक निधन पर शोक सभा आयोजित कर श्रंद्धाजलि अर्पित की। श्रीमति कमला राठौर के ज्येष्ठपुत्रगण बनवारी लाल राठौर ,गोपाल राठौर, सचिन राठौर ने उन्है अंतिम मुखाग्नी दी। श्रंद्धाजलि देने वालों में संभागीय उपाध्यक्ष दिग्विजय सिंह यादव, पं.सुनील शर्मा, सोदान सिंह खुशामदा , सोनू शर्मा, मनोहर पाटीदार, मोहन पाटीदार, विनोद सेन, तुलसीराम पाटीदार , दीपक शर्मा, सुभम शर्मा, संजय सेन , राजेश मेवाड़ा आदि शामिल है।


0 comments: