यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, March 11, 2016

इन्द्रा आवास योजना में 84 देने के लिए मांगी 10 हजार की रिश्वत, पहली किश्त 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए सरपंच गिरफ्तार, लोकायुक्त ने की कार्रवाई


@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 11 March 2016

इन्द्रा आवास योजना में 84 देने के लिए मांगी 10 हजार की रिश्वत, पहली किश्त 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए सरपंच गिरफ्तार, लोकायुक्त ने की कार्रवाई

सीहोर। शुक्रवार की शाम को लोकायुक्त भोपाल की टीम ने सरपंच को रिश्वत की पहली किश्त पाँच हजार रुपए लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। सरपंच द्वारा इन्द्रा आवास योजना में स्वीकृत हुए 84 हजार रुपए देने के लिए दस हजार रुपए की मांग अपने ही गांव के युवक से की गई थी जिसकी शिकायत पर यह कार्रवाई आज की गई।  प्राप्त जानकारी अनुसार शुक्रवार की शाम करीब साढ़े चार बजे भोपाल लोकायुक्त की टीम ने पगारिया हाट के सरपंच बाबूलाल कलमोदिया को पगारिया हाट निवासी इकबाल खां पुत्र कमरूददीन से पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए बस स्टैंड स्थित लक्ष्मी होटल से रंगे हाथों गिरफ्तार कियासरपंच को लोकायुक्त की टीम पकड़कर बस स्टैंड पुलिस चौकी में लेकर गई। वहां पर उसके केमिकल युक्त पानी से हाथ धुलाए गए तो पानी गुलाबी हो गया। साथ ही सरपंच बाबूलाल की जेब से लोकायुक्त टीम द्वारा युवक को दिए गए पांच-पांच सौ के दस नोट भी जब्त किए गए हैं। कार्रवाई में लोकायुक्त टीम में डीएसपी साधना सिंह, मनोज मिश्रा, अनिता चौबे, सुनील गाटा, विजय सिंह शामिल थे। लोकायुक्त टीम द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी अनुसार पगारिया हाट निवासी इकबाल खां ने शिकायत की थी कि शासन स्तर से पात्र हितग्राही में मेरी मां अल्लारखी को इंदिरा आवास कुटीर का आंवटन हुआ है। इसके लिए 84 हजार रुपए की किश्त जारी हुई है। जिसकी पहली किश्त देने में ग्राम पंचायत सरपंच बाबूलाल कलमोदिया द्वारा 10 हजार रुपए की रिश्वत मांगी जा रही थी। भोपाल लोकायुक्त टीम के मनोज मिश्रा ने बताया कि इकबाल खां ने भोपाल लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक के समक्ष 10 मार्च को शिकायत की गई थी। शिकायत का सत्यापन कराने के बाद कार्रवाई की गई है। फरियादी को पहली किश्त 5 हजार रुपए देकर सरपंच को लक्ष्मी स्वीटस बस स्टैंड पर बुलाया था। वहां पर उसके द्वारा पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए सरपंच को गिरफ्तार किया है। उसके दस्तावेज चेक किए जाएंगे तथा पूछताछ में जो भी संबंधित लोग होंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

56 शराब दुकानों से 1 भी दुकान नहीं हुई नीलाम अब 18 मार्च को हो सकती है नीलामी

सीहोर। 56 शराब दुकानों से 1 भी दुकान नहीं हुई नीलाम अब 18 मार्च को हो सकती है नीलामी की प्रक्रिया दोबारा जानकारी अनुसार आज नसरुल्लागंज, सतराना चकल्दी और मरदानपुर की दुकानों के लिए टेंडर डाले गए लेकिन शासन द्वारा तय राशि से कम होने के कारण इसके प्रस्ताव शासन को भेजे गए है जबकि अन्य दुकानों के लिए एक भी टेंडर नहीं डला संकेत मिले है कि 18 मार्च को दोबारा नीलामी हो सकती है।

जीव विज्ञान के पेपर में 200 अनुपस्थित और 8 नकल करते पकड़ाए

सीहोर। शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा बारहवीं का जीव विज्ञान का पेपर था जिसमें 200 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे और बुदनी क्षेत्र में 8 नकल के प्रकरण बनाए गए। इन दिनों चल रही बोर्ड परीक्षा में जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर शुक्रवार को कक्षा 12 वीं की जीव विज्ञान परीक्षा सम्पन्न हुई जिसमें 8192 में से 7992 विद्यार्थी ही उपस्थित हुए जबकि बुदनी के कन्या विद्यालय में 2, उत्कृष्ट स्कूल में 4,टीटीसी में 2 नकल के प्रकरण बनाकर बोर्ड को भेजे गए। आज जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वैद्य और सहायक संचालक आरडी सोलंकी श्यामपुर दोराहा क्षेत्र के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का भम्रण किया।

71 सूत्रीय मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश के चलते कई कार्यालयों में पसरा रहा सन्नाटा, अनिश्चित कालीन हड़ताल की दी चेतावनी

सीहोर. मप्र अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर जिले के समस्त कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहे. हड़ताल के कारण जिलाधीश कार्यालय पीडब्ल्युडी, फारेस्ट, जन संसाधन, पीएसई कृषि शिक्षा विभाग सहित अनेक कार्यालयों में सन्नाटा छाया रहा. 71 सूत्रीय मागों के शीघ्र निराकरण हेतु त्रिस्तरीय आंदोलन के अंतिम चरण में 11 मार्च को कर्मचारियों ने एक दिवसीय सामूहिक अवकाश पर रह कर शासन को चेतावनी दी कि यदि अपनी मांगो का शीघ्र निराकरण नहीं हुआ तो अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी और शासन को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. कर्मचारियों ने जिलाधीश कार्यालय के द्वार पर अतिरिक्त कलेक्टर केदार सिंह को ज्ञापन सौंपा.इस अवसर पर तहसीलदार संघ के अध्यक्ष पुष्पेन्द्र निगम, संतोष मुदगल, गोपाल सिंह ठाकुर, राजेन्द्र मिश्रा, विनोद उपाध्याय, सुरेश विश्वकर्मा, नवीन समाधिया, सुन्दर राठौर, उमेश राठौर, दिनेश पाठकअजहर अली, सुरेश शर्मा, विनय सिंह चौहान, आदर्श शास्त्री, जेवी सिंह स्टेनो, अरूण ठाकुर, कमलेश विल्ववार, मनोज गुप्ता, संतोष जैन, निफासत अली, गीताप्रसाद शर्मा, मनोहर घावरी, लखन लाल घावरे, अजय मालवीय, धर्मवती सिंह, उमराव सिंह, मुकेश निगोदिया, कुंदनलाल राय प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

श्रीमती सशोदाराजे सिंधिया ने किया आईटीसी के परियोजना स्थल का अवलोक, स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने के प्रयास होंगे

सीहोर. प्रदेश के वाणिज्य उद्योग और रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शुक्रवार को आष्टा तहसील के ग्राम लसूडिय़ा में मेसर्स आईटीसी लिमि. के परियोजना स्थल का अवलोकन किया तथा डद्योग स्थापनार्थ आ रही कठिनाईयों का राजस्व, उद्योग, मप्र विद्युत मण्डल बोर्ड एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर निराकृत कराया और आवश्यक निर्देश दिए. मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि इस क्षेत्र में इकाई स्थापित होने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने के प्रयास किए जाएंगे. इस हेतु आईटीसी कंपनी परिसर में ही उन्नत कौशल प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित कर स्थानीय लोगों को आवश्यकतानुसार प्रशिक्षित कराया जाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. इकाई प्रतिनिधि पिं्रयका महेश्वरी ने बताया कि आईटीसी कंपनी ग्राम लसूडिया में फूड प्रोसेसिंग इकाई स्थापित करेगी जिसमें लगभग 600 करोड का पूंजी निवेश प्रस्तावित है जिसमें लगभग 500 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ डॉ आरआर भोंसले, जेएन व्यास प्रबंध संचालक एकेव्हीएन भोपाल, श्री खान परिक्षेत्रीय उद्योग कार्यालय भोपाल, राजेश अग्रवाल महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र सीहोर, अनुराग वर्मा प्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र सीहोर, अनुविभागीय अधिकारी आष्टा, तहसीलदार आष्टा, आनंद स्वामी जिला खेल अधिकारी, अनुभाग अधिकारी विद्युत मण्डल आष्टा सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं सरपंच ग्राम लसूडिया, जन प्रतिनिधि एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित थे. गौरतलब है कि कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा भोपाल, इंदौर इण्डस्ट्रीयल कॉरीडोर को जिला सीहोर में अने वाले क्षेत्र को विकसित किए जाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है. उसी तारतम्य में आईटीसी कंपनी द्वारा उद्योग स्थापित किए जाने से क्षेत्र के लोगों को प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा.

रेवेन्यू केस मेनेजमेन्ट प्रशिक्षण संपन्न, 1 अप्रैल से राजस्व केस से सम्बंधी सभी जानकारियां आनलाइन उपलब्ध होगी

सीहोर। कलेक्ट्रेट स्थित क्षेत्रीय संवर्धन केन्द्र में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े के मार्गदर्शन में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई. मेप आईटी के प्रशिक्षक आशीष शर्मा द्वारा जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों को रेवेन्यू केस मेनेजमेन्ट का प्रशिक्षण दिया गया. एक अप्रैल से रेवेन्यू केस संबंधी सभी जानकारियां ऑन लाईन उपलब्ध होगी. इन जानकारियों में नामांतरण, दाखिल-खारिज, जमीन पर मालिकाना हक से संबंधित मुकदमें, ग्रामसभा की भूमि को सुरक्षित करने एवं अवैध कब्जेदारों की बेदखली, मेडबन्दी एवं पैमाइश, बंटवारा के बाद, भूमि की नीलामी से संबंधित मामले और इन मामलों में संबंधित अपीलें, रिवीजन और रिव्यू शामिल है.

वेन्डर डेव्लपमेन्ट सेल गठित, वेब पोर्टल पर करा सकते है पंजीयन

सीहोर. जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि प्रदेश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम को विपणन के अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम में वेन्डर डेव्लपमेन्ट सेल गठित किया गया है. सेल द्वारा विकसित वेब पोर्टल  में कार्यरत इकाईयां अपना पंजीयन कराकर अपने उत्पादों के विपणन के अवसर तलाश सकते हैं. विपणन के इच्छुक इकाईयां उक्त वेबसाईट पर पंजीयन करा सकते हंै तथा अपनी इकाईयों का डाटाबेस तैयार कर मुख्य महाप्रबंधक डॉ बीएम सिंह मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम भोपाल को भेज सकते हैं.

फोटो निर्वाचक नामावली के शुद्धिकरण एवं मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण का विशेष अभियान जारी

सीहोर. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल द्वारा जारी निर्देशानुसार जिले में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ की नियुक्ति की कार्यवाही 15 मार्च तक पूर्ण की जाना है तथा जिला स्तर, विधानसभा स्तर तथा तहसील स्तर पर बीएलओ को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस सिलसिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा समस्त अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी नसरूल्लागंज तथा समस्त तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.  उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर ने बताया कि आयोग द्वारा संक्षिप्त पुनरीक्षण में प्रकाशित अंतिम नामावली के शुद्धिकरण के संबंध में पूर्व में भी विस्तृत निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं. जिला सीहोर के लिए 11 अप्रैल की तिथि नियत की गई है.  प्रशिक्षण अवधि में भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का भ्रमण संभावित है जिनके द्वारा कार्य की समीक्षा की जाएगी. इसके साथ ही अतिरिक्त संभागायुक्त द्वारा भी इस अभियान तथा मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के कार्य की समीक्षा की जाएगी. संबंधित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रशिक्षण व डोर टू डोर सर्वे का कार्यक्रम विधानसभावार तैयार कर 15 मार्च के पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय सीहोर को भेजना सुनिश्चित करें ताकि आयोग को अवगत कराया जा सके.

मदरसा बोर्ड हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी ऑनलाइन परीक्षा फार्म तिथि 15 मार्च हुई

सीहोर.  मदरसा बोर्ड की हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने की तिथ 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी गई हैं. अब 15 मार्च तक आवेदन बिना विलम्ब शुल्क के और 16 से 31 मार्च तक 200 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ स्वीकार किए जाएंगे. बोर्ड ने अध्ययन केन्द्रों से कहा है कि वह एमपी ऑनलाइन पोर्टल से प्राप्त भरे हुए परीक्षा आवेदन-पत्र -सहपत्रों सहित अतिशीघ्र बोर्ड कार्यालय में जमा करें.

जन सुनवाई के आवेदन पत्र में अपना मोबाईल नम्बर लिखने का परामर्श, जांच के लिए पहुंचने पर आवेदक ही नहीं मिलते

सीहोर.  आम जनता द्वारा अपनी मांगों तथा शासन की योजनाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न कार्यालयों में आवेदन पत्र दिए जाते हैंं. जनसुनवाई में भी हर मंगलवार बड़ी संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त होते हैं. आवेदन पत्र के संबंध में अन्य जानकारियां प्राप्त करने अथवा की गई कार्यवाही से आवेदक को अवगत कराने के लिए उसमें मोबाईल नम्बर का उल्लेख होना आवश्यक है. आमजनता से अपील की गई है कि शासकीय कार्यालयों में आवेदन पत्र देते समय, यदि उपलब्ध है, तो अपना मोबाईल नम्बर का उल्लेख अवश्य करें. शिकायतों के संबंध में कई बार अधिकारी जब मौके पर जाते हैं तो आवेदक उपलब्ध नही रहते हैं। यदि आवेदन पत्र में मोबाइल नम्बर उपलब्ध हो तो अधिकारी आवेदक से सम्पर्क कर सकते हैं.

महिला सशक्तिकरण का एक दशक की थीम, सशक्त नारी का चौथा कदम रोजगार की ओर,

सीहोर. प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च से प्रारंभ कर 15 मार्च तक की अवधि में महिला सशक्तिकरण का एक दशक की थीम के साथ महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में स्थानीय शासकीय चन्द्रशेखर आजाद अग्रणी महाविद्यालय में महिला स्व-रोजगार मेले का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में अतिथि के रूप में श्रीमती आरती शुक्ला पाण्डे जिला विधिक सहायता अधिकारी, डॉ पुष्पा दुबे प्राचार्य पीजी कॉलेज, श्रीमती शंाति धुर्वे प्रबंधक खादी ग्राम उद्योग श्री रघुनाथ सिंह  मालवीय  उपस्थित थे.  कार्यक्रम के दौरान जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्रीमती रंजीता पटेल द्वारा उपस्थित अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया. कार्यक्रम में  विभिन्न विभागों द्वारा रोजगार मूलक योजनाओं की जानकारी की प्रदर्शनी एवं पात्रतानुसार महिलाओं के आवेदन भी भरवाए गए. जिसमें जिला उद्योग केन्द्र, आरटीओ, मछली पालन, कृषि विभाग, एलआईसी, सिक्योरिटी सर्विस, आदि के साथ कंपनीयों के स्टाल लगाए गए एवं उद्यमी महिलाओं को स्थानीय आवश्यकतानुसार छोटे उद्योग जैसे बड़ी, पापड़, अचार, जैम, सांस आदि के बारे में निर्माण हेतु प्रशिक्षण दिया तथा स्वयं का उद्योग स्थापित करने हेतु मार्गदर्शन दिया गया. कार्यक्रम में सफल महिला उद्यमी श्रीमती शीलकुंवर, प्रीति धाड़ी, सरिता राय व सफल महिला कृषक श्रीमती गीता राठौर को अतिथियों द्वारा ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया गया. साथ ही लता मालवीय शिल्पा राठौर, अंकिता राठौर, योगिता राजपूत, प्रवीण चतुर्वेदी को ड्रायविंग लाईसेंस वितरित किए गए. मुख्य अतिथि श्रीमती आरती शुक्ला द्वारा महिलाओं को अधिकारों एवं कानूनों की जानकारी दी गई. श्रीमती दुबे द्वारा बालिकाओं की शिक्षा संबंधी बाते बताई गई. उपस्थित समस्त अतिथियों एवं प्रतिभागियों ने महिला दिवस के उपलक्ष्य में संकल्प लिया एवं संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर किए कार्यक्रम का सफल संचालन परामर्शदाता सुरेश पांचाल ने किया. इस अवसर पर जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय से श्रीमती शशि राठौर, संदीप मीना आशीष तिवारी अशासकीय संस्था जनसेवा संकल्प के अध्यक्ष विनोद बड़ोदिया आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे.

नगर पालिका लगाएगी समस्या निवारण शिविर एवं आपरेशन क्लीन पूरे नगर में लगेंगे शिविर, हर समस्या का होगा हल, हाथों हाथ निर्माण कार्य भी कराये जायेंगे

सीहोर. नगर पालिका परिषद पूरे नगर में समस्या निवारण शिविर और आपरेशन क्लीन चलाकर विभिन्न समस्याओं का तत्काल हल करेगी. क्षेत्र में पहुंचकर नगर पालिका का पूरा अमला वहां की समस्याओं से रुबरु होगा और खुद जनता से पूछकर समस्याओं का हल किया जाएगा. ऐसे में उन गंदी नालियों की सफाई होगी जो विगत 15 सालों से कभी साफ नहीं कराई गई. आपरेशन क्लीन को लेकर नगर पालिका युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही हैं. पूरे नगर में ऑपरेशन क्लीन के माध्यम से अब नगर पालिका हर एक स्थान पर खुद जनता की आंखों से देखकर सफाई कराएगी. राशन कार्ड, पेंशन कार्ड से लेकर जल कर, संपत्तिकर सहित अनेक नगरपालिका से संबंधित समस्याओं का हल खुद नपा द्वारा अब जनता के बीच पहुंचकर किया जाएगा.इन तारीखों में लगेंगे शिविर इसी तारतम्य में पहले चरण में आगामी 14 मार्च से 20 मार्च तक 7 दिवसीय शिविर की शुरुआत छावनी और गंज से होगी. सुबह 8.30 बजे से बड़ा बाजार छावनी में और गंज में पुलिस चौकी के सामने नपा का शिविर प्रारंभ होगा. इन स्थानों पर छावनी क्षेत्र में लगने वाले सारे वार्ड, गंगा आश्रम क्षेत्र तथा गंज क्षेत्र के सारे वार्ड वासी अपनी समस्याएं बता सकेंगे. इन क्षेत्रों में लगातार 7 दिनों तक नपा अमला मौजूद रहेगा और आपरेशन क्लीन के माध्यम से हर एक गली तक पहुंचेगा. इसके बाद दूसरे चरण में आगामी 30 मार्च से 5 अप्रैल तक मण्डी व भोपाल नाका क्षेत्र के लिये मण्डी वर्कशॉप रोड़ पर तथा आवासीय खेल मैदान में शिविर लगाया जाएगा. जहां पूरी मण्डी क्षेत्र के लोग तथा भोपाल नाका, मुरली, इंग्लिशपुरा, चाणक्यपुरी, अवधपुरी सहित हाउसिंग बोर्ड कालोनी क्षेत्र के लोग इन शिविरों का लाभ उठा सकेंगे. तीसरे चरण में 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक कोलीपुरा चौराहा बढिय़ाखेड़ी पर नगर पालिका का अमला तैनात रहेगा. यहां लगे शिविर में इन्दौर नाका, भगवती कालोनी, चैन सिंह की छतरी वाला क्षेत्र, बढिय़ाखेड़ी, ब्रह्मपुरी कालोनी, इन्द्रानगर, देवनगर क्षेत्र के लोग अपनी समस्या का निराकरण करा सकेंगे. जबकि चौथे चरण में तिलक पार्क के पास 15 अप्रैल से 20 अप्रैल तक शिविर लगेगा जहां पूरा कस्बा क्षेत्र व भोपाली फाटक क्षेत्र के लोग पहुॅच सकेें गे. अध्यक्षीय कौंसिल में लिए गए निर्णय के अनुसार समस्या निवारण शिविर में जहां आपरेशन क्लीन के माध्यम से 15-15 साल से साफ नहीं हुई नालियों तक की सफाई कराई जायेगी वहीं हाथों हाथ उन छोटी पुलियाओं या नालियों का निर्माण भी कराया जाएगा. जिनसे जनता परेशान रहती है अथवा जिन रास्तों में गड्डे या परेशानी है उन्हें दुरुस्त कराया जाएगा.अवैध नल कनेक्शन होंगे वैध नगर में अनेक अवैध नल कनेक्शन हैं जिनकी तरफ वर्षों से नपा उदासीन है. शिविरों के माध्यम से इन अवैध नल कनेक्शनों की भी पड़ताल की जाएगी तथा जनता को विशेष सुविधा देते हुए मात्र 2500 रुपये में कनेक्शन वैध किये जाएंगे. साथ ही जो लोग वैध नहीं कराएंगे उनके कनेक्शन काटे जाएंगे. जबकि यदि किसी को नया नल कनेक्शन लेना है तो वह भी तत्काल दिया जाएगा. नगर पालिका प्रशासन नगर की जनता से अपील करती है कि वह आगे आकर इन शिविरों में अपने क्षेत्र की समस्याएं बताएं ताकि नपा उन्हें हल कर सकें जिससे हमारा नगर साफ स्वच्छ और सुन्दर बने. ऑपरेशन क्लीन में भी सभी सहयोग करें. नगर पालिका से संबंधित कोई भी समस्या यदि हो तो वह भी बताएं ताकि शिविर में तत्काल हल कराई जा सके. शिविर में नगर पालिका के राशन कार्ड, पेंशन कार्ड बनाने सहित अनेक सुविधाएं उपलब्ध रहेगी.

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक जावर में पेंशन वितरण

जावर. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. शाखा में हितग्राहियों को मुख्यमंत्री की योजनाओं का लाभ मिल रहा है. नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों की पेंशन वितरण की जा रही है. जिसमें विधवा, विकलांग, वृद्ध इत्यादी पेंशन लगातार वितरण की जा रही है व हर रोज बैंक में पेंशनरों की काफी भीड़ दिखाई दे रही है तथा शुक्रवार को ग्राम पंचायत मुरावर के हितग्राहियों को पेशनधारियों को  नगद भुगतान किया जा रहा है. जिसमें महिला पुरुष की भीड़ दिखाई दे रही है. बैंक प्रबंधक राम सिंह वर्मा ने बताया कि बैंक द्वारा  पंचायत सहिच को दो दिन पहले सूचना कर दी जाती है. ऐसा ही हर ग्राम पंचायत को पेंशन मिलने से दो दिन पहले सूचना कर दी जाती है. जिससे पेंशनधारी परेशान न हो तथा बैंक के अधिकारी व कर्मचारी द्वारा पेंशनधारियों को पेंशन का भुगतान सुचारू रूप से किया जा रहा है.

नप अध्यक्ष ने कार्यालयीन व्यवस्था में दिखाई सख्ती अनुपस्थित कर्मचारियों की लगाई गैर हाजिरी

जावर. नगर परिषद अध्यक्ष शैलेष कुमार वैद्य ने व्यवस्थाओं के प्रति सख्त रूख अख्तियार कर लिया है, इसी तारत्मय में नगर परिषद अध्यक्ष शैलेष कुमार वैद्य ने शुक्रवार को प्रात: 10:30 बजे नगर परिषद कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा कार्यालय में कर्मचारियों के निरंतर समय पर नहीं आने की कार्य प्रणाली के कारण रोष व्यक्त किया. अध्यक्ष वैद्य ने नप कार्यालय पर निर्धारित ड्यूटी समय पर अनुपस्थित रहने के कारण कर्मचारी सहायक गे्रड 3 चंदरसिंह ठाकुर, ड्रायवर अकेसिंह, तथा प्रियंका जोशी की अनुपस्थिति हाजिरी रजिस्टर में दर्ज की वहीं अध्यक्ष वैद्य ने कर्मचारियों को समय ड्यूटी पर आने की समझाइश देते हुए हिदायत भी दी. नप अध्यक्ष वैद्य ने बताया कि वर्तमान में नगर में भीष्ण पेयजल संकट की स्थिति बनी हुई है तथा नागरिकों की मूलभूत आवश्यकताओं संबंधित समस्याओं का निराकरण करना हमारा लक्ष्य है तथा हम निरंतर पेयजल समस्या के निदान हेतु प्रयासरत हैं. ऐसे में कर्मचारियों का कर्म और धर्म बनता है कि वह आम जनता के हितों में कार्य करें. उन्होंने कहा कि मुझे कुछ कर्मचारियों की समय पर कार्यालय नहीं आने की निरंतर शिकायतें प्राप्त हो रही थी, इस कारण आज आकस्मिक निरीक्षण किया गया और इस प्रकार की कार्यवाही निकट भविष्य में भी जारी रहेगी ताकि आम जनता को नगर परिषद संबंधी कार्यों में कठिनाई न हो.

भारती बने जिला कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के जिलाध्यक्ष

सीहोर. जिला कांग्रेस महामंत्री मेहफूज कुरैशी बंटी ने बताया कि मप्र अनुसूचित जाति विभाग कांग्रेस द्वारा अनुसूचित जाति विभाग के अखिल भारतीय राष्ट्रीय अध्यक्ष के भोपाल आगमन पर मप्र प्रभारी जेपी कालिया, प्रदेश अध्यक्ष अनुसूचित जाति विभाग सुरेन्द्र चौधरी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव की सहमति प्रदेश सचिव राहुल यादव की अनुसंशा पर सीहोर के अनुसूचित जाति वर्ग के नेता सीताराम भारती को जिला कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है. उनकी इस नियुक्ति पर राहुल यादव, प्रमोद पटेल, विधायक शैलेन्द्र पटेल, वष्ठि कांग्रेस नेता राकेश राय, सुश्री रुकमणी रोहिला, ब्रजेश पटेल, राजाराम बड़ेभाई, कमलेश कटारे, राजीव गुजराती, आनन्द कटारिया, धर्मेन्द्र ठाकुर, ओमदीप, ओम वर्मा, बाबूलाल परमार, महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी, मुकेश खत्री, राजेन्द्र वर्मा, डॉ. अनीस खान, दर्शन वर्मा, के.के.गुप्ता, मेहफूज कुरैशी बंटी, आजम लाला, दिनेश भेरवे, आरती नरेन्द्र खंगराले, राकेश वर्मा, शमीम अहमद, रामदयाल परमार, अनार सिंह ठाकुर,केशव चौहान, सोभाल भाटी, हरपाल ठाकुरराजेन्द्र कसोटिया, गोपाल इंजिनियर, बापूलाल मालवीय, जितेन्द्र परिहार, सजन सिंह, खुमान सिंह मालवीय, मो.यूनूस, पवन राठौर आदि  कांग्रेसजनों ने बधाई दी.

30 मार्च को होगा नि:शक्तजन युवक-युवती विवाह परिचय सम्मेलन

सीहोर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  की घोषणा अनुसार 30 मार्च  को टाउन हाल सीहोर में नि:शक्त जन युवक / युवतियों के विवाह परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है । सम्मेलन में इच्छुक नि:शक्त युवक युवतियों अपना अपना पंजियन नगर पालिका कार्यालय सीहोर में समय पर करा कर  योजना का लाभ ले ।       

मुख्यमंत्री कन्या निकाह योजनान्तर्गत मुस्लिम युवक युवतियों का होगा निकाह

सीहोर ।  समस्त विवाह निकाह योग्य मुस्लिम युवक युवतियों को सूचित किया जाता है। कि दिनांक 10-4-16  को बाल विहार ग्राउण्ड सीहोर में मु य मंत्री कन्या निकाह  योजना का आयेजन किया जा रहा है। निकाह योग्य युवक /युवतियॉ अपना आवेदन निर्धारित प्रपत्र मे दिनांक 29 मार्च 2016 तक नगर पालिका कार्यालय में जमा कर योजना का लाभ ले ।

सेवा का नेत्र शिविर 19 मार्च को

सीहोर। जिले की सामाजिक संस्था सेवा द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी निर्धन व्यक्तियों के लिये विशाल निशुल्क नेत्र लेंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन आगामी 19 मार्च को जिला चिकित्सालय में स्थित नेत्र विभाग में होगा। सेवा संस्था के अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल एवं सचिव अशोक बिहानी ने संयुक्त विज्ञप्ति में बताया कि इस वर्ष भी निर्धन व्यक्तियों के लिये मोतियाबिंद के आपरेशन हेतु निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय नेत्र विभाग में आयोजित होगा। 19 मार्च शनिवार प्रारंभ होने जा रहा यह शिविर नेत्र सर्जन डॉ.एस.के.जैन द्वारा उनके पूर्वजों की स्मृति में किया जा रहा है। 19 मार्च को सुबह 9 बजे से 1 बजे तक मरीजों की जांच एवं भर्ती डॉ. जैन एवं डॉ. श्रीवास्तव द्वारा की जावेगी एवं आपरेशन भोपाल के प्रसिद्ध सर्जन डॉ. व्ही.के.निचलानी द्वारा किये जायेंगे। शिविर में सभी मरीजों को दवाईयॉ, आपरेशन, भोजन की व्यवस्था सेवा संस्था द्वारा की जावेगी। शिविर पूर्णत: निशुल्क रहेगा। मरीज शिविर के पहले भी अस्पताल जाकर अपनी जांच करवाकर पंजीयन करवा सकते हैं सेवा के संयोजक कमल झंवर, प्रकाश व्यास काका, राजकुमार गुप्ता, अनिल पालीवाल, ओम सिंह बिजोलिया, दिलीप शाह, रमेश चन्द्र साहू, प्रदीप साबू, बद्री प्रसाद परमार, मनोज डाबी, गोवर्धन मौर, ओम राय, रमेश झंवर, देवव्रत शर्मा, बब्वल गुरु, एन.पी.उपाध्याय, बाबु भाई मिस्त्री, रमेश जैन, प्रदीप मिश्रा, मीडिया प्रभारी आनन्द गॉधी ने मोतियाबिंद के रोगियों से शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।       

जेएनयू के छात्र के बयान की निंदा

सीहोर । युवा  चेतना मंच के कार्यकर्ताओं द्वारा राष्ट्रद्रोह के अरोपी जेएनयू के छात्र संघ के अध्यक्ष द्वारा देश की सेना के विरूद्व दिये बयान की कडी शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि ये देश को गाली देने जैसा कार्य है। मंच द्वारा मांग की गई है कि कन्हैया कुमार की जमानत निरस्त की जाए और उसके द्वारा दिये गये बयान के लिए देश व सेना से माफी मांगी जाए , मांग करने वालों में मानसिंह पंवार, प्रदीप बिजोरिया, मोहन चौरसिया, हरीश राठौर, जगदीश शर्मा, निर्मल पंवा, नागेन्द्र तोमर, राजा मेवाड़ा, जीवन सिंह मेवाड़ा, जितेन्द्र राठौर, भगवत सिंह कोडिया, धर्मेन्द्र राय, अखलेश योगी महेश तिवारी, हृदेश महेश्वरी आदि लोगों शामिल है।

 मण्डी समिति द्वारा किये जायेंगें चेक वितरित

सीहोर । आज मण्डी समिति द्वारा मुख्यमंत्री हम्माल /तुलावटी सहायता योजना ,२००८ के छात्रवृत्ति सहायता के चैक श्री रामचरण मेवाड़ा अध्यक्ष मण्डी समिति सीहोर श्री राजेश (पप्पू)यादव अध्यक्ष हम्माल संघ एंव हम्माल / तुलैया सदस्य मण्डी समिति सीहोर श्री जसवंतसिंह मेवाड़ा अध्यक्ष तुलावट संघ एंव मण्डी सचिव श्री राजेश गोयल द्वारा वितरित किये गये। छात्रवृत्ति सहायता के कुल ८३ हितग्राहियो को ९४,०५०/-के चैक तथा विवाह सहायता राशि रू0 १०,०००/-हजार रूपये के चेक (१)श्री तुलसीराम यादव आ0 हुकमचंद यादव (२)हरगोविन्द आ0 लक्ष्मणसिंह (३)रमेश आ0 खेमचंद तथा प्रसूति सहायता राशि रू0 ,९५५/- का चैक श्री जितेन्द्र शाक्य आ0 रामरमन कोली को प्रदान किया गया । इस अवसर पर बड़ी संख्या में हम्माल ,तुलावटी व मण्डी समिति के अधिकारी /कर्मचारीगण उपस्थित रहे ,तथा श्री राजेश यादव हम्माल /तुलैया सदस्य द्वारा हितग्राहियों को सहायता राशि के वितरण करने पर मुख्यमंत्री जी म0प्र0 शासन ,मण्डी बोर्ड एंव मण्डी समिति का आभार व्यक्त किया गया ।

नागले प्रदेश सचिव नियुक्त


सीहोर. अखिल भारतीय धानक समाज संगठन वंशकार समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेश किरार व प्रदेश अध्यक्ष एस डी वंशकार की अनुशंसा पर रवि नागले को सामाजिक संगठन का प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया है, इनकी इस नियुक्ती पर समाज बंधुओ रवि नागले को बधाई दी एवं प्रदेश अध्यक्ष आभार माना देते बधाई देने वालों में प्रदेश महामंत्री बीएल स्नेही, सीहोर अध्यक्ष कमल पहलवान, धर्मेन्द्र बिसोरिया, शेखर सुमन, रामसिंह वंशकार, अनिल गिरीराज, राजा वंशकार , चेतन वात्शवार, अनिल, मनीष सुमन एवं समाजिक बंधु शामिल रहे।

जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का होगा आयोजन

सीहोर । नेहरू युवा  केन्द्र सीहोर युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जिला स्तरीय अन्र्तयुवा खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन दिनंाक १९ मार्च २०१६ शनिवार प्रात:  10 बजे आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर में किया जाना है। जिसमें पुरूष वर्ग में कब्बडी प्रतियोगिता का आयोजन एवं महिला वर्ग में रस्साकसी प्रतियोगिता का आयोजन होना है। जिसमें १५ से २९ वर्ष के युवा शामिल हो सकते है। सभी विजेता प्रतिभागियो को नेहरू युवा केन्द्र सीहोर द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।  जो भी प्रतिभागी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते है। वह कार्यालय नेहरू युवा केन्द्र सीहोर ०७५६२-२२२७६२ एवं खेल प्रशिक्षक अताउल्लाह खान ९८२६७४२४२५ व चन्द्रशेखर शर्मा ७८९८०१२२११ से स पर्क स्थापित कर स मलित हो सकते है।

विधानसभा में गंूजा किसानों को बिजली कनेक्शन देने मामला कांग्रेस विधायक  ने किसानों को सहुलियत देने की मांग की

सीहोर । म.प्र.विधानसभा का सत्र के दौान इछावर के कांग्रेस के विधायक श्री शैलेन्द्र पटेल ने विधानसभ में शुन्यकाल के दौरान ध्यान आकर्षण क्रं. 161 के माध्यम से म.प्र. में किसानों को स्थाई कनेक्शन से 150 फिट के आस-पास स्वयं के थे्रसर से फसल निकालने हेतु कनेक्शन की मांग की। भार की विद्युत मोटर नि:शुल्क चलाने की अनुमति शासन से पूर्व से ही प्राप्त है, लेकिन शासन के नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए म.प्र.विद्युत मण्डल खासतोर से सीहोर जिले में इछावर विधानसभा के किसानों को थे्रसर कनेक्शन लेने हेतु बाध्य कर रही है। पहले से ही कमजोर फसल ओलों की मार झेल रहे किसान, विद्युत मण्डल की कार्यवाही से बेहद परेशान है इससे किसानो में बेहद रोश है। इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल ने विधानसभा में इछावर के पीडि़त किसानों का मामला उठाते हुए माननीय मु यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं विदेश मंत्री श्रीमति सुषमा स्वराज से मांग की है कि इछावर विधानसभा व आस-पास पिछले वर्ष ओला प्रभावित व सोयाबीन नुकशान उठाये किसानों को फोरीतोर पर राहत पहुंचाये एवं किसानों के बिजली बिल माफ करें एवं किसानों की फसलों को निकालने हेतु अस्थाई कनेक्शन हेतु दबाव ना डाला जाय।

कुशवाह समाज की बैठक रविवार को

सीहोर। कुशवाहा समाज इकाई नसरुल्लागंज जिला सीहोर द्वारा 13 मार्च, दिन रविवार, सुबह 11 बजे से बैठक का आयोजन किया गया। बैठक स्थानीय श्री राम मंदिर ग्राम छिदगांव काछी में रखी गई है। बैठक में जिले के समस्त सामाजिक बन्धुओं को आमंत्रित किया गया है। बैठक का उद्देश्य संगठन को मजबूती प्रदान करने एवं समाज के युवाओं को संगठित कर जिला से लेकर तहसील स्तर पर समिति बनाने पर विचार किया जावेगा तथा हमारे जुझारु समाज सेवी प्रदेश उपाध्यख युवा कुशवाहा महासभा मुकेश कुशवाहा को भोपाल एवं होशंगाबाद संभाग के प्रभारी बनाये जाने पर कुशवाहा समाज सीहोर के जिलाध्यक्ष कमलेश कुशवाहा एवं कुशवाहा समाज द्वारा सम्मानित किया जावेगा। तथा आपके सहयोग एवं मार्गदर्शन से समाज के आगामी कार्यक्रमों की रुप रेखा तैयार की जावेगी। आप सभी सामाजिक बन्धुओं से आग्रह है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर संगठन को मजबूती प्रदान करने में अपना सहयोग दें।

अभी करो अर्जेंट करो, हमको परमानेंट करो नारा लगाकर की सीवन घाट की सफाई संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों का कल भोपाल में प्रदेश व्यापी जंगी प्रदर्शन

सीहोर। संविदा सवास्थ्य कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज 12 वें दिन भी जारी रही। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी हाथों में झाडु लेकर रैली के रुप में सीवन नदी पहुंचे और नदी घाट पर सफाई अभियान चलाया। सीवन घाट पर उन्होने 'अभी करो अर्जेन्ट करोÓ हमको परमानेंट करो तथा खत्म करो खत्म करो संविदा नीति खत्म करोÓ का नारा लगाया। प्रदेश के समस्त संविदा कर्मचारी आज भोपाल के अम्बेडकर पार्क में प्रदेश व्यापी जंगी प्रदर्शन करेंगे। सीहोर जिले के सभी 500 संविदा कर्मचारी हिस्सा लेगें। आल इंडिया एम्पलाय युनियन के संभागीय सचिव हिम्मत सिंह चौहान ने 9 सूत्रिय मांगों का समर्थन करते हुए कर्मचारियों को संबोधित किया। संघ के मीडिया प्रभारी शैलेश शैल ने बताया कि संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल के 12 वें दिन शांति मार्च निकाल कर हाथों में झाडु लेकर सभी कर्मचारी सीवन नदी के घांट पर पहुंचे और वहां सफाई अभियान चलाया। सफाई अभियान में बड़ी संख्या में महिला कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। उन्होने बताया कि निरंतर चल रही हड़ताल के कारण राष्ट्रीय टीका करण कार्यक्रम, अंधत्व निवारण कार्यक्रम, राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम, राष्ट्रीय टी.बी.नियंतरण कार्यक्रम आई.डी.एस.पी.प्रोग्राम, महिला स्वास्थ्य शिविरों की सुक्ष्म कार्ययोजना, राष्ट्रीय शहरी एवं ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यक्रम राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम । इन सभी 14 साफ्टवेयर की ऑन लाईन रिपोर्ट बंद है। संघ के अध्यक्ष डॉ. अजहर बैग ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग इलाज के लिये भटक रहे हैं, उनहें प्रायवेट अस्पतालों में जाने के लिये मजबूर होना पड़ रहा है। आज सभी कर्मचारी भोपाल के अंबेडकर पार्क में प्रदेश व्यापी जंगी प्रदर्शन करेगें। आज धरना स्थल पर डी.पी.एम.जूनेद कमाल, डॉ. अजहर बैग, महाराज सिंह, यशपाल, नरेन्द्र केलोदिया, हिम्मत सिंह चौहान, यशपाल, तरुण राठौर, बॉबी राजपूत, कुमारी भारती, ममता मालवीय, वसुंधरा शर्मा, दिपिका राठौर, गीताजंली महेश्वरी, ऊषा शाक्य, इच्छा शिकरवार, डॉ. आशीष जैन, मुजाहिद अहमद, कुमारी आरती, आशा बामड़े, अंबर मालवीय, नरेन्द्र मालवीय, मनोहर मीणा, सीताराम भारती, रमेश्वरी मुकाती ने संबोधित किया।

विधानसभा में ध्यान आकर्षण प्रस्ताव लाकर उठायेंगें संविदा कर्मचारियों का मामला शैलेन्द्र पटेल

धरना स्थल पर आज दोपहर 3 बजे इछावर विधायक श्री शैलेन्द्र पटेल संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को संबोधित करने पहुंचे। उन्होने कहा कि वे विधानसभा में ध्यान आकर्षण प्रस्ताव लाकर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की 9 सूत्रिय मांगों का मामला जोर-शोर से उठायेगें। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण विभाग में काम करने वाले प्रदेश के 35 हजार संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के भविष्य से सीधा खिलवाड़ कर रही है। उन्होने कहा कि कर्मचारियों की इस लड़ाई में वे हमेशा उनके साथ रहेगें। उन्होने विधायक मोहन यादव के बयान निंदा करते हुए कहा कि उनके द्वारा की गई टिप्पड़ी संविदा कर्मचारयों का खुला अपमान है। इस अवसर पर ब्रजेश पटेल भी उपस्थित थे।

विधायक मोहन यादव के खिलाफ निंदा प्रस्ताव मुख्मंत्री को भेजा

एक निजी इलेक्ट्रानिक चैनल पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम आपकी आवाज में प्रदेश के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के विरुद्ध आपत्तिजनक शब्द यह गली-गली, मोहल्ले में मारे-मारे फिरने वाले लोग सरकार को क्या डरायेगें। इस तरह के बयान पर उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव की सूचना प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को प्रेषित की गई। संघ के अध्यक्ष अजहर बैग का कहना है कि विधायक  का बयान संविदा कर्मचारी एवं उनके लाखों परिजनों के मान-सम्मान एवं स्वाभीमान को ठेस पहुंचाने वाला है  विधायक को अपने इस व्यक्तव्य पर सार्वजनिक माफी मांगनी चाहिये। 

भाजपा खेल प्रकोष्ठ ने सौंपा ज्ञापन पीआईयू पर लगाए स्टेडियम निर्माण में अनियमितता और मनमानी के आरोप

सीहोर। शहर चर्च मैदान में अधूरे पड़े स्टेडियम निर्माण के पूर्ण नहीं होने पर फुटबाल एसोसिएशन और भाजपा खेल संगठनों सहित अन्य भाजपा के पदाधिकारियों ने पूर्व विधायक रमेश सक्सेना के निर्देश पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से संबोधित एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपकर निर्माण कार्य में जारी पीआईयू की मनमानी के खिलाफ जांच की मांग की है।  ज्ञापन देने वालों में रमाकांत समाधिया, सत्यनारायण वारिया, मनोज कन्नौजिया, माखन परमार, अशोक सिसौदिया, पवन जैन, ज्ञान सिंह मेवाड़ा, आनंद उपाध्याय, आरीफ पहलवान, राजेश आदि शामिल है।

अजाक्स की बैठक 13 को

सीहोर। आगामी 13 मार्च को राजधानी भोपाल में अजाक्स का संभाग स्तरीय अधिवेशन का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए अजाक्स के जिलाध्यक्ष कमल कीर ने बताया कि रविवार को भोपाल के रविन्द्र भवन में सुबह ग्यारह बजे यह संभाग स्तरीय अधिवेशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामान्य प्रशासन के मंत्री लाल सिंह आर्य और प्रांताध्यक्ष जेएन कंसोटिया आदि शामिल रहेंगे। श्री कीर ने सभी से अधिवेशन में आने की अपील की है।

वरिष्ठ भाजपा नेता मीसा बंदी मांगीलाल अधिकारी के निधन से शोक
     
मैना।  भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं मीसाबंदी श्री मांगीलाल अधिकारी का गुरुवार रात 2 बजे निधन हो गया । 83 साल के श्री मांगीलाल अधिकारी का स्वास्थ लंबे समय से खराब चल रहा था । सुबह 10 बजे उनका अंतिम संस्कार किया गया । श्री अधिकारी जी की अंतिम यात्रा मे सेकड़ों की संख्या मे ग्रामीणजन शामिल हुए । उनकी शव यात्रा मे जनपद अध्यक्ष धारासिंह पटेल,जगदीश पटेल,मंडी अध्यक्ष धरमसिंह आर्य, तहसीलदार अस्थाना, मदनलाल राठोर, रतनसिंह मीसाबंदी, लीलाधर वशिष्ठ मीसाबंदी, महेश करमोदिया, लखन वर्मा आदि शामिल हुए

रेहटी में भी स्वर्णकारों न े धरना देकर उत्पादन कर का विरोध जताया

सीहोर। मध्यप्रदेश सर्राफा एसोसिएशन के आव्हान पर रेहटी के स्वर्णकार संघ ने भी अपने प्रतिष्ठान बंद कर सांकेतिक धरना देना शुरू कर दिया है। 2 मार्च से पूरे मप्र सहित भारत वर्ष में केंद्र सरकार द्वारा स्वर्णकारों पर एक प्रतिशत जो उत्पादन कर लगाया जा रहा है। उसका नगर के करीब 12 सराफा दुकानों ने इसका पुरजोर विरोध किया है। और हडताल में शामिल होकर अपने प्रतिष्ठान बंद कर धरना दे रहे हैं। नगर के सर्राफा व्यापारियों का यह नौवा दिन है जब यह अपनी दुकान बंद कर इसका विरोध कर रहे हैं। वहीं धरना भी दे रहे हैं। रेहटी स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष प्रमोद सोनी, सचिव भुवनेस सोनी, दुर्गेश्स सोनी, राममोहन सोनी, धर्मेंद्र सोनी, जीतेंद्र सोनी, गणेष सोनी, राजेंद्र सोनी, अभय सोनी, चिरोंजीलाल सोनी, मनोज सोनी, कमलेष सोनी ने बताया कि केंद्र सरकार ने जो एक प्रतिषत उत्पादन कर लगाया है उसका हम विरोध कर रहे हैं। और केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि यह उत्पादन कर समाप्त किया जाए। अगर समय रहते केंद्र सरकार ने उत्पादन कर नही हटाया तो पूरे मध्यप्रदेश में लगातार 45 दिन हडताल की जाएगी।

खाती समाज की बैठक 13 मार्च को

आष्टा। चंद्रवंशी क्षत्रिय खाती समाज की सीहोर जिला स्तरिय बैठक 13 मार्च 2016 दिन रविवार को आष्टा के समिप ग्राम वफापुर ढाकनी में प्रात: 11 बजे रखी गई है। बैठक में उज्जैन सिहंस्थ में एक माह तक अन्न क्षेत्र भंडारा समाज की और से चलाया जाएगा, इस विषय को लेकर बैठक में चर्चा की जाएगी। बैठक में अधिक से अधिक संख्या में समाज बंधुओ से पधारने की अपिल की जाती है। अपिल करने वालो में सीहोर जिलाध्यक्ष ठाकुर प्रसाद वर्मा,, जगदीष पटेल कोठरी, भगवतसिंह वर्मा, नन्नुलाल कासनिया, जनपद अध्यक्ष धारासिंह पटेल, जुगल पटेल, सतिष सोनानिया, मोहनलाल अजनोदिया, तहसील अध्यक्ष महेष करमोदिया, हरीसिंह सरपंच ढाकनी, चंदरसिंह आदि समाज के पदाधिकारीगण।

विद्यार्थियों को दिखाया विज्ञान आंचलिक केन्द्र

आष्टा:- मॉडर्न पब्लिक हा.से. स्कूल परिवार अपने स्कूल के बच्चो को विज्ञान से संबंधित जानकारी देने के लिये विज्ञान आंचलिक केन्द्र भोपाल लेकर गये। जहा पर बच्चो ने विज्ञान की बनाई गई सारी वस्तुओ को देखा तथा उनके बारे मे जानकारी प्राप्त की। उसके बाद वे सात अजुबो को देखने के लिए पीपुल्स मॉल लेकर गये, जहॉ पर बच्चो ने दुनिया के सात अजुबो को एक जगह पर देखा व उन्हे देख कर बच्चे बहुत खुष हुए। उसके बाद भोपाल मे ही स्थित सेर सपाटा भी गये। जहा बच्चो ने खूब आनन्द उठाया। साथ ही वही स्थित वन विहार का भी भ्रमण किया। इस दल में कक्षा-5वीं से लेकर 9वीं तक के नन्हे मुन्हे बच्चे थे। संस्था के संचालक द्वारा बच्चो को विज्ञान के चमत्कारो के बारे मे जानकारी दी गई और सात अजुबो से परीचय करवाया गया। वही पिपुल्स माल मे बच्चो ने कई आकर्षक गेम भी खिलाये गये। इस भ्रमण में स्कूल के षिक्षक उर्मिला परमार, ज्योति वर्मा, अंषी धारवा, वंदना वर्मा, माधुरी ठाकुर, स्वाति परमार, उमेष परमार, रमणिक श्रीवादी मोजूद थे।

दिगंबर जैन पद्मापति पुरवाल समाज के सदस्यों ने बधाई दी

आष्टा। गत दिवस दिगंबर जैन पद्मावति पुरवाल समाज की केन्द्रीय समिति के चुनाव में अध्यक्ष पद पर विजयी हुए वीरेन्द्र अजमेरा को स्थानीय दिगंबर जैन पद्मापति पुरवाल समाज के सदस्यों ने बधाई दी है। भोपाल में संपन्न हुए इस प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव में वीरेन्द्र अजमेरा पुन: तीन वर्षो के लिए निर्वाचित घोषित हुए है। समाज हित में उठाए गए प्रगतिषील कदमों और समाज हितैषी कार्यो की वजह से मिलनसार व्यक्तित्व के धनी वीरेन्द्र अजमेरा की जीत से हर्ष का माहौल है। दिगंबर जैन समाज आष्टा के सुनील आदिनाथ, डॉ. राजेन्द्र जैन, अनूप जैन कचरू, नरेन्द्र उमंग,,, संजय जैन किला, हरिबाबू जैन आदि ने बधाई प्रेषित की है।

पंचायत सचिव, सहायक सचिव, मनरेगा कर्मचारियों द्वारा दिया गया सामूहिक रूप से इस्तीफा आर्थिक तंगी और 24 घंटे के अल्टीमेटम के कारण एक सहायक सचिव की हुई आकस्मिक मौत दिवगंत सहायक सचिव को दी गई श्रद्धांजली

आष्टा। मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन, सहायक सचिव संगठन व मनरेगा अधिकारी कर्मचारी संगठन द्वारा अपनी जायज मांगो को लेकर लगातार जिला स्तर पर एवं प्रदेश स्तर पर ज्ञापन देकर ध्यान आर्कषित करने की कोशिश की गई थी। सरकार द्वारा आश्वस्त नही करने के कारण  इन्हें 23 फरवरी 2016 से धरना आदंोलन की राह पर जाना पडा एवं 28 फरवरी 2016 को हमारे संगठन द्वारा संयुक्त रूप से भोपाल के भेल दशहरे मैदान पर एक दिवसीय रैली का आयोजन कर पुन: शासन के प्रतिनिधियों को ज्ञापन दिया गया। सरकार द्वारा हमारी मांगो पर कोई ठोस नीतिगत निर्णय नही लिया गया उल्टा और पंचायत मंत्री के द्वारा इस प्रकार के वक्तव्य दिए गये कि पंचायत सचिव, सहायक सचिव उपरी कमाई कर लेता है व पंचायतो की चाबियां हमे दे दो तथा सहायक सचिवो की मांगे असंवेधानिक है। उसी वक्तव्य और सरकार की उपेक्षा एवं विभाग की लापरवाही से त्रस्त होकर सामूहिक त्यागपत्र सचिव, सहायक सचिव एवं मनरेगा कर्मचारी दे रहे है। इनके द्वारा जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि गा्रम पंचायत गुराडिया रूपचंद में कार्यरत सहायक सचिव श्री ओम प्रकाश मेवाडा विगत कई दिनों से आर्थिक तंगी एवं मानसिक तनाव में था  जिसे पत्र क्र. 2141 दिनांक 05 मार्च 2016 को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया गया जिससे वह और तनाव में आ गया, दिनांक 9 मार्च को वह धरने स्थल पर दिन भर रहा उसके बाद उसकी तबियत अचानक खराब हुई और आर्थिक तंगी के चलते उसके घर वालो ने उसे भोपाल के हमिदिया अस्पताल में भर्ती कराया आज दिनांक 11 मार्च को उसकी आकास्मिक मौत हो गई। इन्होंने  शासन से मांग करते हे कि उसके परिवार को 5 लाख रू. की आर्थिक सहायता दी जाए व उसके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए।

गौशाला का भूमि पूजन
सीहोर ।  ग्राम विछोली तह.इछावर जिला सीहोर में श्री मारूति नंदन गौशाला का भूमि पूजन मोहित राम जी पाठक के सानिध्य में किया गया। जिसमें सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित हुए पं. मोहित राम जी पाठक ने गौशाला के भूमि पूजन उपरांत में समस्त ग्राम वासियों को समरसता लाने की बात कही।  जिसमें बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे जिसमें जिला गौशाला प्रमुख जितेन्द्र नरोलिया, इछावर प्रखंण्ड अध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा, दिनेश मेवाड़ा, पं. प्रदीप पाठक (शास्त्री)जी , नवीन मिश्रा, मंगल पाण्डे , सोरभ मकरईया, वासुदेव जादवानी, जतिन मकरईया, राधेश्याम परमार, अरूण वर्मा, दिनेश वर्मा, अमन , नमन और विछोली ग्राम के समस्त गौसेवक इछावर तहसील के समस्त गौसेवक आदि शामिल रहे एवं गौशाला के नाम रूपी बोर्ड का लेाकार्पण किया गया तत्पश्चात गौमाता की पूजा अर्चना कर ,हनुमान जी से आशिर्वाद प्राप्त किया।

पार्षद ने खुद तुड़वाया घटिया निर्माण कार्य

सीहोर। विजेन्द्र परमार ने अपने वार्ड में चल रहे गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य के प्रति नाराजगी जताई है। बल्कि उन्होने मिसाल पेश करते हुए खुद आगे रहकर ठेकेदार के आदमियों से पूरा निर्माण कार्य ध्वस्त करवा दिया है।उल्लेखनीय है कि कुलकुला माता मंदिर के सामने वाली गली में अंदर नाले के ऊपर एक बहुत पुरानी पुलिया बनी हुई है जिसकी स्थिति दयनीय है इसलिये यहॉ तत्काल कार्य की शुरुआत नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा ने कराई थी। निर्माण कार्य शुरु करने के बाद यहॉ देखने में आया कि ठेकेदार द्वारा गुणवत्ता का ध्यान नहीं र ाते हुए काली रेत का उपयोग पुल के कालम खड़े करने में किया जा रहा है। इसको लेकर जब पार्षद और स्थानीय नागरिकों ने नगर पालिका अध्यक्ष से शिकायत की तो उन्होने तत्काल निर्माण कार्य रोकने के आदेश दिये थे। वार्ड 7 के युवा पार्षद विजेन्द्र परमार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए यहॉ ठेकेदार के आदमियों को बुलवाया और खुद घन से सामने रहकर उनके द्वारा किये गये सारे निर्माण कार्य को तुड़वा भी दिया। इस घटनाक्रम से अब नगर भर के निर्माण कार्य ठेकेदारों को भी सबक मिल गया है कि इस परिषद में निर्माण कार्य की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जायेगा। पार्षद विजेन्द्र परमार को वार्ड वासियों ने धन्यवाद दिया है।

आष्टा में सर्राफा व्यापारियों ने पोहे के बाद अब भजिए बेचकर जताया विरोध

आष्टा। विगत कई दिनों से जारी संपूर्ण भारत में सर्राफा एसोसिएशन की हडताल का हर जगह विरोध हो रहा है। इसी कडी में नगर आष्टा में आज सर्राफा एसोसिएषन ने एक अनोखे ढंग से बडे बाजार में पीपल चौक के नीचे एक रुपए प्रति प्लेट में भजिए बेचे तथा अपना विरोध प्रकट किया।  वित्त मंत्री द्वारा बढाये गए 1 प्रतिशत एक्साईज डयूटी एवं एक्साईज विभाग के अनावश्यक हस्तक्षेप के विरोध में व्यापारियों में रोष व्याप्त हैं। इसके विरोध में व्यापारियो ने एकत्र होकर धरना दिया एवं भजिए बेचें। एसोसिएशन के अध्यक्ष गणेश सोनी ने बताया कि विगत 1 मार्च से जारी हडताल पर अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी निर्णय नही आया है। अगर यह काला कानुन नही बदला गया तो सोने एवं चांॅदी बेचने वाले व्यापारियों को मजबुरन पोहे एवं भजिए बेचने पडेंगे। नगर में इतने दिनो से आंदोलन चल रहा है, पर अभी तक कोई भी स्थानीय नेता, जनप्रतिनिधि ने सुध नही ली। इससे यह पता चलता है कि नेता एवं जनप्रतिनिधि केवल चुनाव में ही व्यापारियों का ध्यान रखते हैं। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सर्राफा व्यापारियों के लिए बुरे दिनो की शुरूआत कर दी है। एसोसिएशन के सचिव धमेन्द्र सोनी ने बताया कि अगर सरकार के द्वारा जल्द ही एक्साईज डयूटी वापस नही ली गई तो हम सारे व्यापारी और भी उग्र रूप से आंदोलन करने को बाध्य होंगे।  भजिए बेचने वालो में सुरेषचन्द्र सोनी अडानिया, रामेष्वर सोनी, रविन्द्र रांका, गोविन्द सोनी, मनोज काका, लक्ष्मीनारायण गुडभेला, धर्मेन्द्र सोनी, अनिल भाटी, रितेष पांचम, आषीष सोनी, मनोज जजावरा, विजय सोनी, हेमन्त सोनी, हरिओम सोनी, मुकेष सोनी, जितेन्द्र रजत, सुरेन्द्र सोनी, मोनु पोचानेर, योगेष सोनी, सुनील सोनी, सुरेष सोनी एवं समस्त व्यापारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

वार्ड 13 में हुआ भूमिपूजन

आष्टा। नगर के मध्य बसा हुआ हाथीखाना वार्ड क्रमांक 13 के साथ ही नगर का भी केन्द्र बिंदु है। हाथीखाना के एक ओर बुधवारा बाजार, दूसरी ओर सिकंदर बाजार, तीसरी ओर गंज बाजार तथा चैथी ओर ओमषांति मार्ग बाजार है। इस वार्ड की समस्याओं के निराकरण के लिए पार्षद सैय्यद अंसार अली, नगरपालिका अध्यक्ष कैलाष परमार की अगवाई में हमेषा प्रयासरत रहते है। विकास कार्यो की श्रृंखला में इस वार्ड के आंतरिक मार्गो के कांक्रीटीकरण तथा नाले निर्माण के लगभग 2 लाख रूपये कार्य का भूमिपूजन नपाध्यक्ष कैलाष परमार के द्वारा किया गया। पार्षद सैय्यद अंसार अली ने वार्ड की अन्य समस्याओं से नपाध्यक्ष श्री परमार को अवगत भी कराया। नपाध्यक्ष श्री परमार ने इस अवसर पर कहा कि सभी पार्षदों के सहयोग से हाथीखाना वार्ड क्रमांक 13 की समस्याओं का शीघ्र निराकृत किया जाएगा। इस अवसर पर पार्षद अयाज पठान, पार्षद प्रतिनिधिद्वय जाहिद गुड्डू, सईद टेलर तथा पत्रकार संजय जैन किला सहित वार्ड के अन्य निवासीगण मौजूद थे।

0 comments: