यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, March 21, 2016

भजन और नृत्य के बीच फूलों की वर्षा से सरोबार रहा सांई मंदिर का फाग महोत्सव

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 21 March 2016
भजन और नृत्य के बीच फूलों की वर्षा से सरोबार रहा सांई मंदिर का फाग महोत्सव
पूर्व विधायक शंकर लाल साबू की याद में श्रेष्ठ फोटो ग्राफी के लिए प्रेस फोटो ग्राफर हुए सम्मानित
सीहोर। रविवार की रात को भजन और नृत्य के बीच फूलों की वर्षा से सराबोर रहा मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी का फाग महोत्सवमहामंडलेश्वर पंडित अजय पुरोहित की टीम की प्रस्तुतियों को सांई बाबा के भक्तों ने जमकर आनंद उठाया। इस अवसर पर आंचलिक पत्रकार संघ के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व विधायक श्री शंकर लाल साबू की याद में शहर के प्रेस फोटोग्राफरों को श्रेष्ठ फोटो ग्राफ अवार्ड भी प्रदान किया गया। मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी द्वारा फाग महोत्सव का रंगारंग आयोजन रविवार की शाम को ब्ल्यू बर्ड स्कूल पर किया गया। फाग महोत्सव का शुभारंभ महामंडलेश्वर पंडित अजय पुरोहितएक्यूपे्रशर के ख्यातनाम चिकित्सक डॉ नरेन्द्र शर्मावरिष्ठ समाज सेवी प्रकाश व्यास काकाराजेन्द्र सिंह सिसोदिया की टीम द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। पंडित अजय पुरोहित द्वारा होली और फाग के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कहा गया है त्योहार हमारी संस्कृति के परिचायक है जिसमें हम सब को साथ मिलकर मनाने से ही आनंद की अनुभूति होती है। होली के उल्लास उमंग के प्रतीक फाग की प्रस्तुति महामंडलेश्वर पंडित अजय पुरोहित की टीम द्वारा दी गई जिस पर सांई भक्तों ने समधुर भजनों पर फूलों की वर्षा के बीच नृत्य करते हुए फाग का आनंद उठाया। इस अवसर पर आंचलिक पत्रकार संघ राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व विधायक स्व. शंकर लाल साबू स्मृति श्रेष्ठ फोटो ग्राफर पुरस्कार 2016 फोटो ग्राफी क्षेत्र में श्रेष्ठतम सेवाओं के लिए  राजेन्द्र शर्मा बब्बल गुरूप्रदीप समाधियासंतोष कुशवाहसचिन महोबियाप्रकाश मालवीय,  राजेश कुशवाहप्रशांत वोराकृष्णा पांडे  राधेश्याम शर्मा काकूसंतोष कुशवाह (मास्साब ) को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन मिनी शिर्डी धाम अध्यक्ष बसंत दासवानी द्वारा किया जाकर सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया गया।
भाले से किया 2 जंगली सुअरों का शिकारघेराबंदी पर भाग खड़े हुए शिकारीचार जाल जब्त
सीहोर। ग्राम ग्यारसपुर के जंगल में कल दो जंगली सुअरों का शिकार भाले से किया गया वन विभाग के अमले द्वारा की गई घेराबंदी से शिकारी भाग खड़े हुए इनके द्वारा छोड़े गए चार जाल जब्त किए गए। विभाग द्वारा दोनों जंगली सुअरों का पोस्टमार्टम कराया गया। प्राप्त जानकारी अनुसार अहमदपुर क्षेत्र के ग्राम ग्यारसपुर के जंगल में रविवार को शिकारियों के होने की सूचना मिली जिसके आधार पर वन विभाग की टीम ने डिप्टी रेंजर नारायणसिंह परिहार के दिशा निर्देशन में घेराबंदी की जिस पर आरोपी भाग खड़े हुए लेकिन तब तक यह दो जंगली सुअरों का शिकार भाले से कर चुके थे। इनके द्वारा छोड़े गए चार जाल वन विभाग के अमले द्वारा बरामद किए गए दोनों जंगली सुअरों का पोस्टमार्टम करा कर उन्हें जलाने की क्रिया पूरी की गई।
33 एकड़ खड़ी फसल में लगी आग से लाखों का हुआ नुकसान
नसरूल्लागंज। नगर से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर दोपहर 2 से 3 बजे के बीच खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में अचानक ही आग लग गई जिससे दो किसानों की लगभग 33 एकड़ की खड़ी गेहूं की फसल जल कर खाक हो गई। वहीं ग्रामीणों व रोड़ ठेकेदार की मदद से बाकी खेतों की फसलों को बचा लिया गया। जानकारी के अनुसार नीलकंड सडक़ मार्ग पर खेत में बनी हुई दरगाह के पास से अचानक ही धुआ उठता हुआ नजर  आया और कुछ देर बाद आग की तेज लपटे खेत से उठती हुई नजर आई। अज्ञात कारणों से लगी इस आग को बुझाने के लिए नगर परिषद की फायरबिग्रेड को सूचना दी गई परंतु वह भी समय पर नही पहुंच सकी। धीरे-धीरे आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और दीप सिंह भाटी छिदगांव मौजी के 18 एकड़ एवं हितेन्द्र सिंह भाटी की 15 एकड़ में लगी हुई गेहूं की फसल पूरी तरह जलकर राख हो गई। घटना में दोनों ही किसानों को लगभग 10 लाख रूपये का नुकसान हुआ है। दोनों किसान एक दो दिन में फसल काटने की तैयारी में थे परंतु अज्ञात करणों से लगी आग ने सब कुछ बर्बाद कर दिया।
वेतन न मिलने से जिला अस्पताल सफाई और सुरक्षा कर्मी हड़ताल पर
सीहोर । जिला अस्पताल के सफाई कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी हड़ताल पर हैं। इन्हें अभी तक वेतन नहीं मिला। त्योहार होने के कारण कर्मचारी लगातार वेतन की मांग कर रहे थे। कुछ दिनों पहले भी कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने का फैसला लिया थालेकिन ठेकेदार के आश्वासन पर कुछ ही समय में कर्मचारी काम पर लौट आए थे। कर्मचारियों को सोमवार तक वेतन दिए जाने का आश्वासन दिया गया थालेकिन वेतन नहीं दिया गया। जिससे वे हड़ताल पर उतर आए। वहीं ठेकेदार का कहना है कि उसे तीन माह से स्वास्थ्य विभाग ने भुगतान नहीं किया है। जिसके चलते वे कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पा रहे हैं।
यादव समाज ने पुतला जलाकर राहुल यादव पर दिये गये बयान पर जताया आक्रोश
सीहोर । आज गंज ग्वालटोली में युवा यादव समाज के नेता कांग्रेस प्रत्याशी रहे लक्ष्मण यादव के नेतृत्व में सांसद प्रतिनिधि का पुतला जलाकर नारेबाजी की गई। श्री लक्ष्मण यादव ने कहा कि पिछले दिनों अकारण नपा. की बजट बैठक में प्रदेश सचिव राहुल यादव पर निंदा प्रस्ताव किया गया। राहुल यादव के चरित्र हनन को लेकर जो बयानबाजी की जा रही है। उससे यादव समाज में काफी नाराजगी है। पुतला दहन व निंदा करने वालों में प्रमुख रूप से लक्ष्मण यादवहेमन्त यादवशेरू यादवशुभम यादवरिंकु यादवकपिल यादवसंजय यादवअशोक यादवओम यादवमोनू यादवसन्नी यादवअभिषेक ,अभिजीतसत्यनारायण यादव,मुकेश विटटू मुकेश यादव सहित स्वजातीय बंधु उपस्थित थे।
भागौरिया हाट में शामिल होने जा रही ट्रेक्टर ट्राली पलटी की मौत 40 घायल
इछावर। सोमवार को नादान में आयोजित भगौरिया बाजार में शामिल होकर अपने गांव लौट रहे आदिवासियों से खचाखच भरी एक ट्रेक्टर-ट्राली नादान घाट के समीप अनियंत्रित होकर पलट गई। इसके चलते ट्रेक्टर-ट्राली की चपेट में आने से एक व्यक्ति की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। जबकि 40 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है। इनमें करीब महिलापुरूष सहित बच्चे भी शामिल हैं। घायलों को ईमरजेंसी वाहन से नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां से सभी को प्राथमिक उपचार देकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया है। घटना सोमवार शाम करीब बजे ही है। घटना के बाद हाइवे पर घंटो तक अफरा-तफरी का माहोल बना रहा।  जानकारी के अनुसार नगर से करीब 20 किमी दूर स्टेट हाइवे पर स्थित गांव नादान में सोमवार को भगौरिया हाट का आयोजन किया गया था। इसमें आदिवासी गांव सनकोटा के महिलापुरूष व बच्चे बड़ी संख्या में शामिल हुए थे। यह सभी शाम को ट्रेक्टर-ट्राली से अपने गांव वापस जा रहे थे। इसी दौरान नादान घाट पर वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। इसके चलते ट्राली की चपेट में आए कृष्णकुमार पुत्र नारायण उम्र 30 वर्ष की घटना स्थल पर ही मौत हो गईजबकि महिलापुरूष व बच्चे सहित 40 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
पत्नी ने शराब के लिए रुपए नहीं दिए तो कर दी पति ने मारपीट
सीहोर। पत्नी ने जब शराब के लिए रुपए नहीं दिए तो पति द्वारा उसके साथ मारपीट कर दीपुलिस ने पत्नी की रिपोर्ट पर पति के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार निकटवर्ती ग्राम कोनाझिर निवासी 40 वर्षीय देव बाई नाथ से उसके पति शंकर नाथ द्वारा शराब पीने के लिए रुपए की मांग की गई जिस पर पत्नी ने असमर्थता व्यक्त की तो पति द्वारा उसकेे साथ मारपीट कर दी गई पुलिस के अनुसार पति शंकर नाथ द्वारा देव बाई के सिर पर राड मार दी गई मंडी पुलिस ने विवाहिता की रिपोर्ट पर पति के खिलाफ आपराधिक प्रकरण कायम कर लिया गया है।
घर में खेल रही बालिका की करंट लगने से मौतग्राम में शोक का वातावरण
सीहोर। ग्राम बोरखेड़ा में आज एक दस वर्षीय बालिका को घर में खेलने के दौरान करंट लग गया जिससे उसकी मृत्यु हो गई पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंंज के ग्राम बोरखेड़ा निवासी पर्वत सिंह पंवार की दस वर्षीय बेटी मुस्कान आज अपने घर में खेल रही थी बताया जाता है कि खेल खेल में बिजली का स्वीच आन करते समय उसे करंट लग गया जिससे वो दूर जा फिंकाई गंभीर अवस्था में उसे अस्पताल लाया गया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी चिकित्सकों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने अस्पताल से मिली सूचना के आधार पर मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। इस हादसे में मुस्कान पंवार की दर्दनाक असमायिक मृत्यु की खबर से ग्राम बोरखेड़ा में शोक का वातावरण निर्मित हो गया।
शराब ले जा रहा युवक धराया
सीहोर। बुदनी पुलिस द्वारा होशंगाबाद के एक युवक को अवैध रूप से शराब ले जाते हुए गिरफ्तार किया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार होंशगाबाद निवासी महेन्द्रसिंह वर्मा आत्मज रेवा शंकर शर्मा 180 क्वार्टर शराब ले जाते समय गिरफ्तार किया गया है।
12 वीं के पेपर में 528 अनुपस्थित रहे, 8 नकल प्रकरण बने, 5 बुदनी 3 आष्टा में
सीहोर। कक्षा बारहवीं के पेपर में सोमवार को 528 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे जबकि नकल करते हुए आठ विद्यार्थियों के खिलाफ प्रकरण बनाते हुए प्रकरण बोर्ड को सौंपे गए है। सोमवार को कक्षा 12 वीं  का रसायन शास्त्रभूगोलफसल उत्पादन को पेपर था जिसमें 17 हजार 399 में से 16 हजार 871 विद्यार्थी शामिल हुए कुल 528 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार आज 8 नकल के प्रकरण बने जिनमें से बुदनी के उत्कृष्ट स्कूल में 1 और बुदनी के कन्या स्कूल में 4 नकल के प्रकरण बने जबकि आष्टा के स्कूल खामखेड़ा जत्रा में 3 नकल के प्रकरण बने है। आज सहायक संचालक शिक्षा आरडी सोलंकी ने सीहोरमुंगावलीऔर पचामा के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।
काला पहाड़ के जंगल में लगी भीषण आग को चार घंटे के बाद काबू पाया गया
सीहोर। बीती रात काला पहाड़ के जंगल में लगी आग को करीब चार घंटे में काबू पाया जा सका। प्राप्त जानकारी अनुसार रविवार की शाम को काला पहाड़ के जंगल में आग लग गई जो रात होते होते फैलने लगीआग की भीषणता को देखते हुए जागरूक लोगों द्वारा वन विभाग को खबर की गई वन विभाग के अमले द्वारा वहां पहुंचकर आग को रोकने के लिए उस क्षेत्र से पत्ते आदि की सफाई कराई गई करीब चार घंटें से भी अधिक के प्रत्यनों के बाद आग पर काबू पाया जा सका। माना जा रहा है कि पत्ते बीनने के लिए जाने वाले लोगों से गिरे बीड़ी सिगरेट के गुल आग सुलग गई।


महाकुंभ मे सेन समाज लगाएगा अन्न क्षेत्र सेवा शिविर
सीहोर। सिंहस्थ महाकुंभ पर्व 2016 उज्जेन मप्र में कुंभ मेला अवधि 22 से 21 मई तक सेनाचार्य स्वामी अचलानन्द महाराज अखिल भारतीय सेन शक्ति पीठ जोधपुर राजस्थान के नेतृत्व में सेन समाज द्वारा अन्न क्षेत्र संत सेवा शिविर सेनाचार्य आश्रम प्लाट नं. 100 सेक्टर 2 उजरखेड़ा बडऩगर रोड़ उज्जेन में विश्व के कोने-कोने से आने वाले श्रृदालुओं की सेवा हेतु सेवा शिविर आयोजित कर सेवा की जाएगी। उक्ताशय की जानकारी संत सेवा शिविर उज्जेन में सीहोर जिले से नियुक्त सदस्य एवं कर्मचारी नेता रामगोपाल सेन ने दी है। उन्होंने सभी लोगों से अपील कर सेवा शिविर पहुंचकर सेन समाज के सेवकों द्वारा किये जाने वाले पुनीत कार्य मे उपस्थित होकर सेवा का मोका देने की अपील की है। सिंहस्थ कुंभ महापर्व उज्जैन शिविर में उपस्थित होने की अपील करने वालों में कुंभ सेवा समिति सदस्य रामगोपाल सेनप्रेमनारायण मालवीयअशोक कुमार बगवईयामूल चंद दहेलियामानक चंद उमरेसुरेश सेनमथुरा प्रसाद सेनओपी आमचामनोहर सिसोदियासीहोर संतोष सराठे आदि प्रमुख है।
होली को लेकर बसंत उत्सव समिति हुई सक्रिय-भाई दूज पर स्थानीय अवकाश घोषित करने पुलिस शाम 5 बजे तक हुरियारों को होली खेलने में सहयोग करें नगर पालिका 2 बजे की जगह शाम 4 बजे करें नल चालूपानी के टैंकर 11 बजे नहीं 9 बजे आए बिजली व्यवस्था सुचारू रखी जाए की मांग
सीहोर। भारतवर्ष के सबसे बड़े पर्व होली पर बसंत उत्सव आयोजन समिति और नव ज्योति संगठन सीहोर ने कलेक्टर सुदाम खाड़े से मांग की है कि वह भाईदूज के दिन सीहोर में स्थानीय अवकाश घोषित करें। नगर में होली दो दिनों तक मनाई जाती है। यह परंपरा वर्षों पुरानी है। जिला प्रशासन इसको समझते हुए स्थानीय अवकाश घोषित करें ताकि सीहोर की परंपरा जीवित रहे और त्यौहार उत्साह के साथ मनाया जा सके। बसंत उत्सव आयोजन समिति के संयोजक आनन्द गॉधी और नव ज्योति संगठन ने संयुक्त विज्ञप्ति जारी कर कलेक्टर से कहा है कि सीहोर में पहले दिन धुलेंडी पर गमी की होली मनाई जाती है और दूसरे दिन बड़ी होली मनती है। इसलिये भाईदूज पर नगर में स्थानीय अवकाश घोषित किया जाए। ताकि इस पर्व को पूरे उत्साह के साथ मनाया जा सके। समिति ने नगर पालिका प्रशासन से भी मांग की है कि नगर के सभी प्रमुख चौराहों पर दो दिनों तक धुलेंडी और भाईदूज पर पानी के टैंकरों के माध्यम से पानी पहुॅचाया जाता है लेकिन सुबह 9 बजे से टैंकर भेजा जाना चाहिये। कई बार पानी 11 बजे तक आता है जिससे होली का आधा माहौल खराब हो जाता है। साथ ही नगर पालिका द्वारा शाम 4 बजे तक पेयजल सप्लाई नलों के माध्यम से कराई जाये। कई बार दिन में 2 बजे नल आ जाते हैं जिससे होली का माहौल बिगड़ जाता है। नव ज्योति संगठन और बसंत उत्सव आयोजन समिति ने कलेक्टर से आग्रह किया है कि वह विद्युत मण्डल को भी निर्देशित करें कि होली के पर्व पर किसी भी तरह की विद्युत कटौती नहीं जाये। ताकि होली पर्व शांति और सौहाद्र्रता पूर्वक मनाया जा सके। जिला पुलिस अधीक्षक से भी समिति ने संयुक्त रूप से मांग की है कि पुलिस वाले अक्सर दोपहर 2 बजे माईक बंद कराने आते हैं तथा कई बार वो हुरियारों को 2 बजे बाद घर जाने का कहते हैं। पुलिस इस बात का ध्यान रखे कि ऐसा ना हो और कोई पुलिस अधिकारी या सिपाही हुरियारों को होली खेलने से नहीं रोके यह उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है। पुलिस प्रशासन शाम 5 बजे तक हुरियारों को होली खेलने में सहयोग करें।
चोरी की रिपोर्ट दर्ज करने पर की मारपीट
दोराहा। थाना अंतर्गत ग्राम पट महुआखेड़ा पर रात्रि 8 बजे के आस पास मोनू पिता छतरसिंह राव उम्र 20 साल मोहन राव छतर सिंह राव ने मोहन पिता मांगीलाल कुशवाह उम्र 30 वर्ष को चोरी की रिपोर्ट थाने में करने के मामले में गाली गलौच की व मोहन पिता मांगीलाल ने जब मना किया तो तीनो ने मिलकर मोहन की पत्नी सविता बाई और बहु चन्दन बाई को डंडे लात से मारपीट दर्ज रिपोर्ट के अनुसार जिसमें वह घायल हो गई। पुलिस ने मार्ग कायम कर जांच शरु कर दी है।
दोराहा पुलिस ने 10 दिन में पकड़ा आरोपी
दोराहा। थाना अंतर्गत ग्राम सोनकच्छ से 11 तारीख को शुभम साहू पिता गुलाब साहू उम्र 19 वर्ष निवासी भोपाल 16 वर्षीय नाबालिक लड़की को फ़ोन पर संपर्क कर बहला फुसला के अपने साथ भोपाल ले गया। लड़की के परिजनों ने दोराहा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई दर्ज रिपोर्ट के अनुसार कौशर राजपूत ने दिनांक को भोपाल से पकड़ा व मामला कायम कर शुभम पर 363, 366, 376 धारा लगाई गई है।
अंसारी का पहलवान फैंस क्लब ने किया स्वागत
सीहोर।  पहलवान फैंस क्लब द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मुनीस अंसारी का स्वागत एवं  किया गया। श्री अंसारी सीहोर के क़स्बा क्षेत्र के निवासी हैजिन्होंने ओमान की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम से जारी टी 20 वर्ल्ड कप में नेतृत्व कर सीहोर शहर व प्रदेश का नाम रोशन किया है। इनकी इस उपलब्धि पर पहलवान फैंस क्लब द्वारा श्री अंसारी का भव्य स्वागत कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर श्री अंसारी ने आशा व्यक्त कर कहा की उन्हें उम्मीद है की भविष्य में सीहोर से और खिलाड़ी निकलेंगे और सीहोर व देश का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करेंगे श्री अंसारी ने स्वागत व सम्मान के लिए पहलवान फैंस  क्लब का भी शुक्रिया अदा किया। स्वागत करने वालो में मेहफ़ूज़ खानअफज़ल पठानइरफ़ान पठानइरफ़ान वेल्डरइरशाद पहलवान (पार्षद)रिज़वान पठानजमशेद पहलवानआसिफ खानशिराज़ खानआसिफ पहलवान (पार्षद)पप्पू यादव (पार्षद)सत्यनारायण  वारिया (पार्षद)साजिद साहकपिल कुशवाहआकाश जैनशफ़ीक़ बाबाउनाज़म बैगअशफ़ाक़ खानइसरार खानआसिफ पत्रकारहनीफ भाई ठेकेदार उपस्थित थे।
जिले के युवाओं ने दिखाई अपनी प्रतिभा जिला स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन
सीहोर। खेल का मैदान हो या संस्कृतिक मंच इन दिनों युवा प्रतिभा अपना हुनर नेहरु युवा केन्द्रसीहोर युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजित खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में युवा बड़चड़कर सहभागिता दे रहे है। जिसमें जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में जिले के समस्त विकासखण्ड के युवाओं ने आवासीय खेलकूद स्थान पर पुरुष वर्ग में युवाओं ने कबड्डी तथा महिला वर्ग में रस्सा-कसी प्रतियोगिता में अपना जोहर दिखाया। वहीं दूसरी तरफ अगले दिन जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयेाजन किया नेहरु युवा केन्द्र के युवाओं ने फिर एक बार बताया कि हम भी किसी से कम नही। जी हां नेहरु युवा केन्द्र सीहोर द्वारा आयोजित जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम गीता मानस भवन आयेाजित जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम गीतामानस भवन में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभरी डॉ. जेके कन्नोजियाआवासीय प्राचार्य अलोक शर्माउत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य आरके बांगरेनगर पालिका उपाध्यक्ष राखी ताम्रकारभारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष प्रिंस राठौरडॉ.विवेक सिंह तोमर अनिल पारेनिखिल कुईयाजिला युवा समन्वयक एमपी सिंहमांगीलाल ठाकुरसत्यम राठौरसहयोगी राष्ट्रीय युवाकौर  दीपक श्रीवास्तवआशीष महेश्वरीअंशुल भावसारराकेश वर्मामानसिंह सेनसतीष नागरभूरी मालवीय का विशेष सहयोग रहा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में जिले के सभी विकास खण्ड से प्रस्तुति समूहगीतसामूहिक नृत्य एकल नृत्यनाटकमिमिक्रीदेशभक्ति गीतलोकगीतभिन्न रंगारंग प्रस्तुतियॉ जिसमें ग्राम गिल्लोर टीमसंगीतिका महाविद्यालय की टीमपीजी कालेज तथा विभिन्न युवा मण्डलों ने प्रस्तुत किया। जिसमें समस्त युवाओं को जोश एवं उर्जा से कार्यक्रम को मधुमह बानकर उपस्थितों का दिल जीत लिया।  कार्यक्रम में युवा मण्डलों को खेल सामग्री कीट प्रदान की गई। इसी प्रकार संास्कृतिक कार्यक्रम में सभी खेल प्रशिक्षक सिलाई प्रशिक्षकासांस्कृतिक प्रतिभागियोंराष्ट्रीय युवा कोरयुवा मण्डलों का सम्मान किया गया। उपरोक्त कार्यक्रम में विभिन्न विकास खण्डों से आये युवाओं ने अपने हुनर एवं कलां से अपने विचार मंच पर रखे। उक्त कार्यक्रम का संचालन राकेश वर्मा एवं आभार नेहरू युवा केन्द्र के लेखपाल नीरज तिवारी ने माना। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अत्तहउल्ला खानअरूणा पारेचन्द्र शेखर शर्माएहसान खान सतीश परमारगजराज मेवाड़ासरपंच राजेश जांगड़ेपरवेश खान आदि उपस्थित रहे।
राजस्थानी आदि गौड़ समाज द्वारा होली पर निकलेगी गैर
सीहोर। राजस्थानी आदि  गौड़ ब्रहाम्ण समाज के सचिव अतुल विजय शर्मा द्वारा बताया गया कि विगत वर्षानुसार इस वर्ष भी होली के अवसर पर 23 मार्च  प्रात: 9 बजे से हनुमान मंदिर बड़ा बाजार चन्द्र किशोर चंदु के निवास से होली की गैर निकाली जाएगी। सभी ब्रहाम्ण समाज बंधुओं से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गई है।

आपदा प्रबंधन समिति की प्रशंसनीय पहल दर-दर भटकती वृद्धा को आर्थिक मदद
जावर। किस्मत की लकीरे अपने भाग्य के लिखे फैसले के अनुरूप अनेक रंग दिखाती है। कुछ इसी प्रकार का मामला जावर नगर में वार्ड 8 निवासी अनु.जाति की 78 वर्षीय धनुबाई के साथ भी गुजरा है।  उल्लेखनिय है कि धनू बाई के पति मोतीलाल को सितम्बर 2015 में नगर परिषद द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत तीरूपति बालाजी दर्शन के लिये भेजा गया थालेकिन उक्त व्यक्ति का आज तक अता पता नही चला । बाद में उसके लड़के की भी सदमे में मौत हो चुकी है। इस कारण वृद्ध महिला लकड़ी के सहारे दर दर भटकने को मजबूर है। उसकी आर्थिक स्थिती भी खराब हो चुकी है। जिसे मानवीयता के आधार पर उक्त मदद दी गई है। सोमवार को नगर की एक विधवा को दस हजार रूपये का चैक प्रदान किया गया। ज्ञात रहे कि कुछ माह पहले तहसील स्तर पर स्थानीय लोगो की मदद से आकास्मिक आपदा कोष का गठन कर एक समिति बनाई गई थी। इस समिति का उद्देश्य यह था कि तहसील क्षेत्र के किसी भी गांव में प्राकृतिक या अन्य कारणो से मौत होने पर शासन से मिलने वाली राशि का बिना इंतजार किए यह राहत राशि तत्काल समिति द्वारा पीडि़त को प्रदान की जाती हैं। समिति के अध्यक्ष तेजसिंह कप्तान ने बताया कि नगर के वार्ड 08 की विधवा महिला धनूबाई को दस हजार रूपये का चैक प्रदान किया गया ।  इसके पहले भी नगर के दो लोगो को समिति द्वारा दस दस हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जा चुकी है। सोमवार को विधवा महिला को दस हजार रूपये का चैक तहसील कार्यालय में क्षैत्रिय विधायक रंजीतसिंह गुणवान द्वारा दिया गया। तहसीलदार आशुतोष शर्मा की विशेष पहल से यह समिति बनाई गई थी। जिसके चलते वृद्धा धनु बाई को राशि दस हजार का चैक सोंपा गया। इस अवसर पर तहसीलदार आशुतोष शर्माकल्याणसिंहमण्डलअध्यक्ष जयसिंह ठाकुरसरपंच कृपालसिंहशिवम सोनीअजयसिंहविरेन्द्रसिंहमदन विश्वकर्माराजेन्द्र परिहारराजू भावसारविजेन्द्र सिंहजसपाल सिंहधर्मेन्द्र ठाकुर सहित कई लोग उपस्थित थे।
गेहूं का समर्थन मूल्य 1525 रूपए प्रति क्विंटल घोषित
सीहोर। शासन द्वारा इस वर्ष गेहूं का समर्थन मूल्य 1525 रूपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य 14 मई तक जारी रहेगा। किसानों को उपार्जित गेहूं की राशि उनके बैंक खातों में जमा कराई जाएगी। उपार्जन केन्द्रों पर रविवार को अवकाश रहेगा। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के द्वारा कराई गई ई-पंजीयन की कम्प्यूटर प्रिन्टेड रसीद साथ लानी होगी।  प्रत्येक उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के लिए बैठनेछायादार स्थलपीने के लिए साफ पानीशौचालय की व्यवस्थाफर्स्ट एण्ड बाक्सछन्नातिरपाल एवं शेष गुणवत्ता नियंत्रण हेतु तकनीकी उपकरणआवश्यकतानुसार सिलाई मशीनउपार्जन संबंधी बैनर सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।
शासन के अगले आदेश तक अशासकीय विद्यालयों में 25 प्रतिशत स्थान कमजोर वर्ग के लिये खाली रखें जाएंगें आन लाइन प्रक्रिया पूर्ण होने पर आएंगे नए आदेश
सीहोर। गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में भी कक्षा एक या प्री-स्कूल की प्रथम प्रवेशित कक्षा में कमजोर समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों के लिये न्यूनतम 25 प्रतिशत स्थान अगले आदेश तक रिक्त रखे जायेंगे। राज्य सरकार द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।  शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के तहत गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय संस्थाओं में भी वंचित व कमजोर समूह के 25 प्रतिशत बच्चों का प्रवेश दिया जाना आवश्यक है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलों में प्रवेश के लिये किसी भी प्रकार की स्क्रीनिंग करना भी प्रतिबंधित है। इस संबंध में जिला परियोजना समन्वयक सहित विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में इस आदेश का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित कराएँ। आदेश की अवहेलना करने वाली संस्थाओं की मान्यता समाप्त करने के प्रस्ताव तैयार किए जाएँ।
किसान 28 मार्च तक ऋण सहायता योजना का लाभ उठायें
सीहोर। शासन द्वारा खाद बीज पर ऋण लेने वाले कृषकों को 10 प्रतिशत अनुदान दिये जाने के आदेश प्रसारित किये गये हैं। योजना का नाम मुख्यमंत्री कृषक सहकारी ऋण सहायता योजना है। इसके अंतर्गत खाद बीज पर ऋण लेने वाले कृषकों को 10 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 10,000 रूपये है। यह अनुदान प्रति कृषक राज्य शासन द्वारा दिया जावेगा। यह अनुदान योजना रबी सीजन 2015-16 से लागू होगी। यह लाभ उन्ही कृषकों को दिया जावेगा जो अपना ऋण ड्यू डेट या ड्यू डेट से पूर्व जमा करावेंगे। ड्यू डेट के पश्चात ऋण जमा करने वाले कृषक को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
गेहूँ का उपार्जन चिन्हाकिंत भण्डारण स्थल पर किया जाएगा
सीहोर। रबी विपणन वर्ष 2016-17 अंतर्गत जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूँ का गुणवत्तापूर्ण उपार्जन करनेपरिवहन व्यय को सीमित करने तथा उपार्जन स्थल पर मैकेनाईज्ड सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि गेहूँ का उपार्जन चिन्हाकिंत गोदाम पर किया जाएगा। चिन्हाकिंत भण्डारण स्थलों (गोदामों) से 15 किलोमीटर की परिधि में आने वाले उपार्जन केन्द्रो को संलग्न किया जाकर तथा भण्डारण स्थल से संलग्न उपार्जन केंन्द्रों की संस्था द्वारा तौल एवं भुगतान की कार्यवाही की जाएगी।
प्रेम बने राठौर समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष
सीहोर। राठौर क्षत्रीय समाज का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन भोपाल में संपन्न हुआ। जिसमें सीहोर राठौर समाज के पूर्व अध्यक्षहिन्दु उत्सव समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रेम पहलवान राठौर को समाज में किये गये अनुकरणीय कार्य एवं सभी के हितों की रक्षा करने के उनके व्यवहारमिलन सारिता के उनके दायित्व को देखते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व सौपा गया है। इसके साथ धर्मेन्द्र राठौर पार्षद प्रदेश सचिव एवं ओम प्रकाश राठौर जिला संयोजक पद पर नियुक्त करते हुए इनके द्वारा समाज के हित में कार्य करते हुए  समाज को गौरवित करें। इनकी इस नियुक्ती से राठौर समाज में हर्ष व्याप्त है साथ ही पदभार ग्रहण करने पर बधाई देने वालों में प्रमुख रूप से राजेश राठौर नरेन्द्र राठौररामसिंह मारसाबअवध नारायण राठौरनंदकिशोर पहलवानकमलेश पहलवाननन्नू लाल राठौरमोहन राठौरअशोक राठौरकिशन राठौरताराचंद राठौरअर्जुन राठौर पार्षदमनोज राठौरशक्ति पहलवानसतीश राठौरराजेश राठौरअन्नू राठौरसंदीप राठौरसोरभ राठौरजगदीश राठौर आदि शामिल रहे।
आष्टा में 16 हजार 500 बोरों की आवक रही
आष्टा। सोमवार को मंडी भाव इस प्रकार रहा गेहू 1325 से 2711, चना कांटा 3940 से 4284, चना मौसमी 4150 से 5453, चना सफेद 3500 से 7597, सोयाबीन पीला 2300 से 3954, मसूर 4200 से 4880, राई 3350 से 3400, मैथी 3599, इमली 1700 से 2000 रहा कुल आवक 16,500 बोरे रहे।
पालक कहीं से भी खरीद सकते है सिलेबस
आष्टा। लोक शिक्षण संचानालय मप्र भोपाल के पत्र क्रमांक 10/2015/875 27 फरवरी  2015 तथा मध्यप्रदेश शासनस्कूल शिक्षा विभागमंत्रालयवल्लभ भवनभोपाल पत्र क्रमांक ए37-7/2015/20-3 30 अप्रेल 2015 के दिए गए प्रावधान के अनुसार  पुष्प सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में इस वर्ष सरल अध्ययन एवं आधुनिक शिक्षा प्रणाली को ध्यान में रखते हुए छात्रहित  के लिए कुछ बुक्स में बदलाव किया गया है। कुछ पालकों द्धारा यह जानकारी दी गई कि नये किताब के क्रय से अतिरिक्त आर्थिक भार का वहन करना पड़ रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए स्कूल मैंनेजमेंट ने यह निर्णय लिया है कि इस शिक्षा सत्र 2016-17 में प्रस्तावित स्कूल फीस वृद्धि को निरस्त कर दी है फीस में कोई  बढ़ोत्तरी नहीं होगी। नया शिक्षा सत्र 2016-17 के लिए बुक्सकोर्ससिलेबस नोटिस बोर्ड पर लगी हुई है। विद्यार्थी तथा पालकगण अपनी सुविधा के अनुसार बुक्सकोर्स,  सिलेबस कहीं से भी खरीद सकते हैं । कोई भी नोटिस बोर्ड पर लगी बुक्सकोर्ससिलेबस अपने दुकान पर उपलब्ध कर विक्रय करने हेतु स्वतंत्र है। स्कूल मैंनेजमेंट ने शिक्षा सत्र 2016-17 के प्रारंभ होने के साथ ही टीचर्स के लिए वर्कशॉपट्रेनिंगटीचर्स ओरिन्टेशन कोर्स देना शुरू कर दी है। जिससे टीचर्सबच्चेपेरेन्टस के बीच किस प्रकार से संबंध स्थापित हो। बच्चे  का सर्वांगीण  विकास कैसे हो बच्चे को किस प्रकार बेहतर पढ़ाया जाय कि कमजोर से कमजोर बच्चा भी पूर्णरूप से पुस्तकीय एवं अन्य लाभन्वित शिक्षा प्राप्त कर सके ।
होली पर रंग गुलाल और पानी की करेगी नगर पालिका व्यवस्था- नपाध्यक्ष
सीहोर। होली और रंगपंचमी पर्व पर भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा और नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा ने सभी नगर वासियों को होली पर्व की हार्दिक बधाई दी है। नगर में 23 और 24 मार्च को होली तथा 28 मार्च को रंगपंचमी का त्यौहार प्रतिवर्ष अनुसार मनाया जाएगा। जिसमें नगर पालिका द्वारा नगर के समस्त क्षेत्रों में पर्याप्त जलप्रदाय व्यवस्था की जायेगी। टैंकरों के माध्यम से हर चौराहे पर पानी का वितरण होली पर्व के दौरान किए जाने की व्यवस्था के निर्देश नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा ने दिये हैं। रंगपंचमी जुलूस में हर वर्ष की भांति रंग गुलाल और पानी के टैंकर की व्यवस्था के निर्देश भी जारी किए गए हैं। भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने होली व रंगपंचमी का त्यौहार भाईचारे के साथ नगर की गंगा-जमुनी संस्कृति के साथ मनाने की अपील नागरिकों से की है। उन्होने कहा कि यह पर्व हर वर्ग आपस में मिलजुल मनाता है यही हमारी संस्कृति है। इसलिये सभी लोग आपस में भाईचारे के साथ होली व रंगपंचमी का पर्व मनाये। इसके साथ ही नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अरोरा ने भी नगरवासियों को होली बधाई देते हुए कहा है कि प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी नगर पालिका द्वारा नगर के प्रत्येक चौराहों पर पर्याप्त पानी प्रदाय हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। होली पर नगर पालिका रंग और गुलाल तथा पानी की पर्याप्त व्यवस्था करेगी ताकि पर्व धूमधाम से मनाया जा सके। विधायक प्रतिनिधि हफीज चौधरीउपाध्यक्ष राखी सुशील ताम्रकार व परिषद पार्षद सदस्यों ने नगर के नागरिकों से संस्कृति को जीवित रखते हुए होली पर्व को मनाने की अपील की है।
आपरेशन क्लीन के लिये दल किया रवाना टाकीज चौराहे से शुरु हुआ अभियान 4 वार्ड हुए क्लीन सफाई अभियान का पहला चरण थमा
सीहोर। लीसा टाकीज चौराहे पर सोमवार दोपहर नगर पालिका के आपरेशन क्लीन के लिये सफाई अमला सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा की उपस्थिति में सफाई के लिये रवाना हुआ। सोमवार को छावनी और कस्बा क्षेत्र के कुल 4 वार्डों में बड़ी संख्या में पहुॅचे सफाई अमले ने आपरेशन क्लीन के माध्यम से नालियों की सफाई की। टाकीज चौराहे पर बहुत बड़ी संख्या में अरोरा समर्थक और परिषद पार्षदगण उपस्थित थे। नगर पालिका द्वारा समस्या निवारण शिविर और आपरेशन क्लीन के माध्यम से हर एक वार्ड में स्वयं पहुॅचकर  वहॉ की समस्याएं हल करने तथा आपरेशन क्लीन के माध्यम से हर एक गली और नाली तक पहुॅचकर उसकी सफाई करने का महाअभियान चलाया गया है। जिसका पहला चरण विगत 7 दिनों से चल रहा था और पहले चरण के अंतिम दिन सोमवार को वार्ड 24, 28 छावनी तथा वार्ड 29 व भोपाली फाटक कस्बा क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया गया। सोमवार को आपरेशन क्लीन की शुरुआत नगर पालिका के सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा द्वारा लीसा टाकीज चौराहे पर पहुॅचकर कराई गई। यहॉ बड़ी संख्या में सफाई कामगारों का अमला मौजूद था। साथ ही कचरा गाडिय़ॉ भी यहॉ लाईन से खड़ी थी। श्री अरोरा ने अभियान के लिये सभी को रवाना किया। इसके बाद अमला अलग-अलग वार्डों में पहुॅचा। सफाई अमले ने नालियों से कई टन मलवा निकाला। साथ ही ब्लीचिंग पाउडर और फिनाईल का छिड़काव किया गया। पीली मस्जिद क्षेत्र में बनी पुलिया के नीचे मलवा फंसा हुआ था जिसे फायर गाड़ी की मदद से साफ कराया गया। भारी संख्या में एकत्र हुए समर्थक टाकीज चौराहे पर श्री अरोरा के साथ उनके समर्थकों बड़ी संख्या में एकत्र हो जाने से यहॉ जाम जैसी स्थिति हो गई थी। बहुत बड़ी संख्या में अरोरा समर्थक यहॉ एकत्र हो गये थे। अपने निर्धारित समय पर श्री अरोरा के पहुॅच जाने से यहॉ उनके समर्थक एकत्र होने लगे जबकि सफाई अमला करीब 10 मिनिट देरी से पहुॅचा। इतने समय में समर्थकों की बढ़ती संख्या ने चौराहे पर जाम जैसी स्थिति पैदा कर दी। इसे देखते हुए श्री अरोरा ने जैसे ही सफाई अमला आया उसे तत्काल रवाना किया और वह खुद भी यहॉ से रवाना हो गए ताकि यातायात व्यवस्था बाधित ना हो। देखने में आया कि श्री अरोरा के रवाना हो जाने के बाद भी करीब आधा घंटे तक उनके समर्थक यहॉ बड़ी संख्या में खड़े रहे।-
गौ भक्तों एवं सेवकों की बैठकमिलन समारोह
सीहोर।  श्रीराम गौसेवा आश्रम पर गौमाता सेवा संघ एवं बजरंग दल विश्व हिन्दू परिषद के तत्वाधान में गौभक्तों की विशाल बैठक एवं मिलन समारोह हुआ। गौमाता की सेवा रक्षा एवं संवर्धन के कार्य में लगे गौभक्त एवं गौसेवकों ने अपने-अपने विचार रखें। जिसमें सीहोर जेल के जैलर श्री लबानासीहोर के एसडीएम नरोतत्म भार्गवबजरंग दल विभाग संयोजक जगदीश कुशवाहा नगर अध्यक्ष सुनील शर्मा कथा वाचक पंडित मोहितराम पाठक जिला संघ चालक अनिल  पालीवालजिला गौसेवा प्रमुख  जितेन्द्र नरोलियापंडित प्रदीप  पाठकजतिन मकरियाआयुष  गोयलविनय पारेराकेश  विश्वकर्माधर्मेश साहुवासूदेव  जाधवानी एवं सभी गौभक्तों ने गौमाता की पूजा एवं आरती के पुनीत आयोजन में सम्मिलित होकर धर्म का लाभ लिया।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष नगर से बनाने की मांग
सीहोर। जिला कांग्रेस अल्पसंख्यक जिला अध्यक्षजिला महामंत्री मेहफूज बंटी ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर अरूण यादव से मुलाकात की। उन्होंने सीहोर जिला कांग्रेस संगठन को लेकर प्रदेश अध्यक्ष को सीहोर कांग्रेस को लेकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लंबे समय से जिला कांग्रेस के कार्यकता उर्जावान जिलाध्यक्ष व संगठन बनाने की मांग कर रहे हैं। विगत विधानसभा से लेकर नपा.चुनाव तक कांग्रेस जिलाध्यक्ष जो कि अब वर्तमान के नगर पालिका अध्यक्ष है वह स्वयं जिला अध्यक्ष से निवर्तमान होना चाहते हैलेकिन प्रदेश कांग्रेस संगठन के इस ओर ध्यान न देने के कारण जिला कांग्रेस सीहोर के कार्यकर्ता जिलाध्यक्ष व संगठन के निष्क्रिय होने से काफी व्यतीथ हैं। श्री कुरैशी ने अरूण यादव से मांग की है कि अविलंब जिला कांग्रेस ईकाई भंग कर संगठन का विस्तार करते हुए उर्जावान युवा संघर्ष शील व समर्पित कांग्रेसी विचार धारा वाले कांग्रेस नेता को सीहोर जिला कांग्रेस की जिम्मेदारी सौपी जावें। उन्होने इस हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी कांग्रेस प्रभारी मोहन प्रकाशराज्यसभा प्रभारीसांसद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंहकांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखते हुए सीहोर जिला कांग्रेस भंग कर उच्चस्तरीय कांग्रेस प्रतिनिधि मण्डल सीहोर भेजे जाने की मांग की हैं। लंबे समय से सीहेार जिला कांग्रेस संगठन का विस्तारबहु प्रतिक्षित हैं लेकिन इस और ध्यान नही दिया जा रहा हैं। जिससे कांग्रेस कार्यकर्ता घर बैठने पर मजबूर हो गयें हैं या भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं। यदि उपरोक्त मांगों को कांग्रेस द्वारा नही माना गया तो सीहोर जिला कांग्रेस के कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचकर अखिल भारतीय कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति सोनिया से भेंटकर जिला कांग्रेस की स्थिति से अवगत करा कर शीघ्र जिला अध्यक्ष व संगठन का विस्तार करने की मांग करेगें। मांग करने वालों में जिला कांग्रेस महामंत्री मेहफूज बंटीकेके गुप्ताडॉ.अनीस खानइलियास खानसद्रउद्दीनरफिकआजमलालासीताराम भारतीहाजि मकसूदमोहसीन कुरैशीफरहान भाई सहित अनेक कांग्रेसजनों ने मांग की हैं।
सुपोषण शिविरो का आयोजन

दोराहा। एकीकृत बाल विकास सेवा के तत्वावधान में परियोजना दोराहा के सेक्टर दोराहा में ग्राम सोनकच्छ सेक्टर अहमदपुर के ग्राम अजमतनगर सेक्टर चरनाल के ग्राम मानपुरा में एवं सेक्टर श्यामपुर के ग्राम बैरागढ़ खुमान में 8.3.2016 से 21.3.2016 तक सुपोषण शिविरों का आयोजन किया गया। इस दोरान परियोजना अंतर्गत सुपोषण ग्राम के चिन्हित कम एवं अतिकम वजन  के कुल 45 बच्चों को प्रतिदिन प्रात: नाश्ता दोपहर भोजन एवं शाम को विशेष तीसरा मील प्रदाय किया गया इन चिन्हित केद्रों पर 12 दिवस पर्यवेक्षक की विशेष उपस्थिति में पोषण सहयोगिनी के द्वारा बच्चें के अभिभावकों को बच्चें की देखभाल से सवंधित परामर्श सत्र आयोजित किए गए। प्रत्येक दिन मनोरंजन एवं उत्साहपूण गतिविधियां आयेजित की सुपोषण शिविर के सफलता पूर्ण आयोजनों एवं सभी ग्रामों में मिले सहयोग वावत एवं दोराहा परियोजना अधिकारी उमेश सिंहपर्यवेक्षकों श्रीमति शशि बैरागीश्रीमति कल्पना दुबेश्रीमति चंद्रश्री चोरसियाश्रीमति अमिता बडगुर्जर द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

0 comments: