यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, March 16, 2016

जावर नगर पंचायत अध्यक्ष और सीएमओ पर लगाए गए आरोपों की जांच सही पाए जाने पर जांच प्रतिवेदन राज्य शासन को भेजा, गिर सकती है अध्यक्ष और सीएमओ पर कार्रवाई की गाज

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 16 March 2016
जावर नगर पंचायत अध्यक्ष और सीएमओ पर लगाए गए आरोपों की जांच सही पाए जाने पर जांच प्रतिवेदन राज्य शासन को भेजा, गिर सकती है अध्यक्ष और सीएमओ पर कार्रवाई की गाज
सीहोर।  नगर पंचायत जावर में मनमाने तरीके से की गई खरीदी के मामले में जांच का प्रतिवेदन राज्य शासन को भेजा जा रहा है। आरोप से घिरे अध्यक्ष और सीएमओ पर कार्रवाई की गाज गिरने की संभावना व्यक्त की जा रही है। नगर पंचायत जावर उपाध्यक्ष द्वारा परिषद में की गई खरीदी पर सवाल उठाते हुए जिला कलेक्टर से जांच की मांग की थी, उपाध्यक्ष द्वारा दिए गए आवेदन के उपरांत कलेक्टर द्वारा संयुक्त कलेक्टर राजकुमार खत्री को मामले की जांच की सौंपी थी। बताया जाता है कि पिछले दिनों जांच पूरी कर कलेक्टर को प्रतिवेदन सौंपा गया है। जिसे कलेक्टर द्वारा राज्य शासन को भेजा जा रहा है बताया जाता है कि जांच में साढ़े छह लाख रुपए के वाहनों और साढ़े तीन लाख रुपए के फर्नीचर खरीदी के मामले तथा भंगार के समान बेचने की नीलामी कार्यक्रम में 62 हजार रुपए के चाय नाश्ते के खर्च की जांच की गई है। इसके अलावा अन्य कई मुद्दों की जांच की जाकर जांच प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपा गया है बताया जाता है कि जांच में कई आरोप सत्य पाए गए है ऐसा माना जा रहा है कि जांच में आरोप सही पाए जाने के बाद शासन द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की गाज अध्यक्ष और सीएमओं पर गिर सकती है। बताया जाता है कि मामले की जांच के दौरान सीएमओ उर्मिला सिंह ने अपने जवाब में बताया कि अध्यक्ष शैलेष वैद्य द्वारा उन पर दबाव डाल कर यह बिल पास कराए हैं और मनमाने तरीके से खरीदी भी अध्यक्ष द्वारा की गई है। जबकि अध्यक्ष शैलेष वैद्य ने अपने जवाब में बताया कि उनको नियमों जानकारी नहीं थी सीएमओ ने विश्वास में रख कर उनसे कई दस्तावेज पर हस्ताक्षर करवाए है। जांच अधिकारी संयुक्त कलेक्टर राज कुमार खत्री ने बताया कि कई आरोप में सत्यता पाई गई है जांच एक पक्षीय की गई है। अध्यक्ष शैलेष वैद्य ने कहा है कि  मैंने भी परिषद के कुछ लोगों के खिलाफ आवेदन दिया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। साथ ही सीएमओ ने आरोप लगाया है कि उन्होंने दवाब में आकर बिल पास किए हैं। जबकि यदि उन पर दवाब बनाया जा रहा था तो उन्होंने पहले इसकी शिकायत क्यों नहीं की। मुझे फसाया ज रहा है। तत्कालीन सीएमओ जावर नप का कहना है कि  इस संबंध में मैं अभी कोई बात नहीं करना चाहता।
श्यामपुर उपद्रव के मामले में 1 आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा, अज्ञात आरोपियो की पहचान वीडियो ग्राफी और फोटोग्राफ से होगी
सीहोर। कल हुए श्यामपुर हुए उपद्रव के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेजने के आदेश दिए। शेष छह आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द होने की संभावना पुलिस द्वारा व्यक्त की जा रही है, अज्ञात आरोपियों की पहचान वीडियोग्राफी और फोटो ग्राफ से पहचान करने की कोशिश की जा रही है। मंगलवार को तहसील मुख्यालय श्यामपुर में शमशान की जमीन को लेकर हुए विवाद के बाद लाठी चार्ज के बाद मंगलवार की रात को श्यामपुर पुलिस ने जितेन्द्र भाटी आत्मज सत्यनारायण भाटी को गिरफ्तार किया है जिसे पुलिस द्वारा आज अदालत में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा के अंर्तगत जेल भेजने के आदेश दिए गए है। पुलिस के अनुसार शेष छह अन्य नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द होने की संभावना पुलिस द्वारा व्यक्त की जा रही है, अज्ञात आरोपियों की पहचान वीडियोग्राफी और फोटो ग्राफ से पहचान करने की कोशिश की जा रही है।
बुदनी में नकल करने वालों को पकडऩे का अभियान निरंतर जारी, 26 नकलची पकड़ाए, 480 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित
सीहोर। तहसील मुख्यालय बुदनी में नकल करने वालों को पकडऩे का अभियान लगातार जारी है इसी तारतम्य में बुधवार को कक्षा बारहवीं की परीक्षा में 26 नकलचियों को पकड़ा जाकर उनके प्रकरण बोर्ड को भेजे गए है। आज 480 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित कक्षा बारहवीं की परीक्षा में बुधवार को भौतिक विज्ञान, इतिहास, व्यवसायिक अध्यन, गणित विज्ञान को पेपर था जिसके लिए 21 282 विद्यार्थियों को शामिल होना था पर 20802 विद्यार्थी ही परीक्षा में  शामिल हुए 480 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि 26 नकलचियों को पकड़ लिया गया है। बुदनी के कन्या स्कूल में 10 और टीटीसी में 14 तथा उत्कृष्ट स्कूल में 2 नकल के प्रकरण बनाकर बोर्ड को भेजे गए है।
नाबालिग के साथ दुष्कृत्य के मामले में आष्टा में जोरदार कर  प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा
आष्टा देवास जिले के ग्राम घुसट में मिशनरी द्वारा संचालित छत्रावास में ग्राम श्यामपुरा की एक नाबालिग छात्रा के साथ वहा के पादरी द्वारा किये गए दुष्कर्म की घटना के विरोध में आज आष्टा में हिन्दू जागरण मंच के सेकड़ो कार्यकर्ताओ ने सड़को पर आ कर जम कर प्रदर्शन किया रैली निकली और तहसील कार्यालय पहुच कर एस डी एम् को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सोपा कार्यकर्ताओ ने आरोपी को फाँसी की सज़ा देने की मांग की। इस अवसर पर बाबूसिंह ठाकुर सुरेश सुराणा कालू भट्ट दिलीप महांकाल धारासिंह पटेल कैलाश बगाना मनोज ताम्रकार धनु जैन सहित सेकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित थे।
आक्रोशित परिजनों ने जुलूस निकाल कर सौंपा ज्ञापन प्रशासन ने ली बैठक
आष्टा। शासन प्रशासन एवम् शिक्षा  विभाग की अनदेखी बल्कि यू कहे की इन सब की कही न कही कि़सी ना कि़सी रूप में मिली भगत से प्राइवेट स्कूल शिक्षा के मंदिर ना हो कर शिक्षा के व्यापार केंद्र बन गए है आज आष्टा की प्राइवेट शिक्षण संस्था पुष्प विद्यालय के पालको ने कोर्स बदलने, मनमानी फ़ीस लेने के बाद भी अनुभव हीन शिझको की भर्ती, पढ़ाई का स्तर नही सुधरने, एक ही स्थान पर स्कुल की पुस्तके कॉपी मिलने ,वहा जाने वाले पालको से अभद्र व्यबहार करने ,की शिकायतों को लेकर आज प्रात: पालक प्राचार्य सोलेमन से मिले लेकिन चर्चा से संतुष्ट नही हुए । दोपहर में सेकड़ो पालको ने एक जुलुस निकाल कर तहसील पहुचे और विद्यालय के खिलाफ जम कर नारेबाजी की और एस डी एम् अभिषेक गेहलोत को एक ज्ञापन सौंपा और ज्ञापन में उठाये मुद्दों की जाँच कर कार्यवाही करने एवम् पालको को राहत दिलाने की मांग की। इस अवसर पर पालक अनिल धनगर, मनोज मयुरी ,पंकज नाकोड़ा, गणेश सोनी ,मेहबूब भाईराहुल जैन ,पंकज राठौर ,चंचु मोटवानी ,राजा ताम्रकार ,संजय अग्रवाल, बाबू सेफी, संजय रांका, रवि श्रोत्रिय, राठी ,हरिओम सोनी, कैलाश भोजवानी ,धर्मेन्द्र शर्मा ,खोजेमा सेफी ,खण्डेलवाल सहित बड़ी सख्या में पालक उपस्तिथ थे। शाम को तहसीलदार आष्टा ने पालको एवम् प्राचार्य की बैठक भी ली।
मुख्यमंत्री ने यज्ञ में दी पूर्णाहुति प्रदेशवासियों की उन्रति एवं कल्याण हेतु की मंगल कामना
सीहोर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार 16 मार्च को सीहोर जिले की नसरूल्लागंज तहसील के ग्राम गिल्लौर स्थित शिवशंकर मठ पहुंचे जहां उन्होंने पंच कुण्डात्मक महारूद्र यज्ञ में पूर्णाहुति देते हुए प्रदेशवासियों की उन्नति एवं कल्याण के लिए मंगल कामना की। इस अवसर पर गिल्लौर में आयोजित लोक कल्याण शिविर में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की जनता और शिवराज एकाकार हो चुके हैं। आपकी तकलीफ मेरी तकलीफ है। मैं आपका सेवक हूं और आपके जीवन में बेहतरी लाना मेरा काम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को सोयाबीन की फसल में नुकसान होने पर 4800 करोड़ रूपये की राहत राशि का वितरण किया गया है। शीघ्र ही फसल बीमा की 300 करोड़ रूपये राशि भी दिलाई जाएगी। उन्होंने प्रदेश में महिलाओं के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मैं मध्यप्रदेश की धरती पर वो दिन लाना चाहता हूं जब माँ - बाप भगवान से बेटी का ही जन्म लेने की प्रार्थना करें। मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों की मांग पर गिल्लौर में प्राथमिक, माध्यमिक शाला भवन, गिल्लौर से सेमलपानी तीन किलोमीटर सडक मार्ग, गोरखपुर से गिल्हरी मार्ग, नेमावर धर्मशाला में पांच लाख रूपया ओर देने तथा भैंसान गांव में सिंचाई की व्यवस्था करने हेतु आश्वस्त किया।  कार्यक्रम में वन विकास निगम के अध्यक्ष गुरूप्रसाद शर्मा, वेयर हाउसिंग एण्ड लॉजिस्टिक कार्पोंरेशन के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राजपूत, जिला भाजपा अध्यक्ष  रघुनाथ सिंह भाटी, जिला उपाध्यक्ष रवि मालवीय, जनपद अध्यक्ष श्रीमती दुलारी बाई, सरपंच श्रीमती सुगनाबाई, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मोहनलाल चेयरमेनमारूती शिशिर, लखन यादव, राजेश पंवार, रामसंजीवन यादव, राजेश लाखेरा, कमल सिंह, दुर्गा प्रसाद एक्का, सुरपाल बारेला, राम सिंह धुर्वे सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े, एसपी मनीष कपूरिया सहित अन्य शासकीय सेवक तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
थ्रेशर से किसान का हाथ कटा
दोराहा। ग्राम हिनोति थाना अहमदपुर थ्रेसर में हाथ जाने से सुनील पिता मनीराम उम्र 24 साल निवासी हिनोति  सुबह करीब 8 बजे अपने खेत पर गेहूं निकाल रहे थे। उसी समय अचानक उसका हाथ थ्रेसर में चले जाने से कट गया। ग्रामीणों की सूचना पर 108 द्वारा प्राथमिक उपचार कर डॉक्टर मुबीन अहमद पायलेट महेंद्र सोनी द्वारा दोराहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जिसे गंभीर हालत होने से भोपाल हमीदिया रेफर कर दिया गया।
स्वास्थ्य शिविर  में अनेक जांचे 200 महिलाओं एवं बालिकाओं ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाया
सीहोर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, पुराना कलेक्ट्रेट परिसर में विशेष महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 200 महिलाओ एवं बालिकाओ ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। जिसमें ऑखो की जॉच, शुगर जॉच, पोषण संबंधी जॉच, हीमोग्लोबीन के स्तर की जॉच, महिलाओ संबंधी रोगो की जॉच, स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सस्ती सुलभ खाद्य सामग्री एवं पोष्टिकता की जानकारी के साथ परिवार नियोजन के बारे मे भी जानकारी दी गई। जॉच के अलावा महिलाओ एवं किशोरी बालिकाओं को स्वस्थ रहने के लिये टिप्स भी दिए। शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आरके गुप्तास़़्त्री रोग विशेषज्ञ ड़ॉ शशि कावड़े ने महिलाओ की जॉच कर परामर्श दिया। ऑखो की जॉच हेतु डॉ. एके जैन उपस्थित थे। अन्य स्टॉफ में श्रीमती उषा अवस्थी, आरके तुली , केसी सोलंकी, सोनल यादव, ड़ॉ दिलीप काटेलिया, अनिल यादव, आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के सदस्य  रामस्वरूप साहू एवं जुगल किशोर चंद्रवंशी भी स्वास्थ्य शिविर में अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय से संदीप मीना, श्रीमती शशि राठौर, सुरेश पांचाल आदि उपस्थित रहे।
पेंशन हितग्राहियों के आधार नम्बर समग्र पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश
सीहोर। कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे द्वारा जिले के समस्त पेंशन हितग्राहियों के आधार कार्ड, नि:शक्तता प्रमाण पत्र की छायाप्रति तथा मोबाईल नम्बर एवं पासपोर्ट साईज के फोटोग्राफ प्राप्त कर पोर्टल पर दर्ज, अपडेट करने के निर्देश जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगर पालिका अधिकारी नगरपालिका, नगर परिषद को दिए गए हैं। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कांन्फ्रेन्सिग में निर्देश दिए गए है कि 31 मार्च तक शत प्रतिशत हितग्राहियों के बैंक बचत खाता, आधार एवं मोबाईल नम्बर की प्रविष्टि सुनिश्चित की जाए। जिले के समस्त पेंशन हितग्राहियों के बैंक आधार एवं मोबाइल नम्बर, फोटोग्राफ जानकारी को संकलित कर समग्र पोर्टल पर जानकारी को दर्ज / अपडेट का दायित्व संबंधित स्थानीय निकायों का होगा। कलेक्टर द्वारा समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे एक विशेष अभियान चलाकर समस्त पेंशन हितग्राहियों की जानकारी संकलित कर 31 मार्च के पूर्व समग्र पोर्टल पर दर्ज किया जाना सुनिश्चित करें।
सूखा राहत प्रकोष्ठ का गठन
सीहोर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग सीहोर के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि चालू ग्रीष्मकाल में संभावित पेयजल समस्याओं की सूचना प्राप्त कर संकलित करने संबंधित विभागीय शासकीय सेवकों को उक्त सूचनाएं प्रेषित करने, प्राप्त सूचनाओं पर की गई कार्यवाही का विवरण संकलित करने एवं ग्रामीण पेयजल व्यवस्था की मॉनीटरिग से संबंधित समस्त आवश्यक जानकारी संकलित करने के कार्य हेतु सूखा राहत प्रकोष्ठ - 2016 (कंट्रोल रूम) का गठन कर दिया गया है।
खरीदी  केन्द्र का हुआ शुभारम्भ
अमलाहा। बुधवार को ई-उपार्जन समर्थन मूल्य केन्द्र अमलाहा में शुभारम्भ कर खरीदी का श्री गणेश किया गया। समर्थन मूल्य पर केन्द्र का शुभारम्भ  राधेश्याम दलपती जिला शहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित सीहोर के डारेक्टर राधेश्याम दलपति द्वारा तुलाई कांटे की पूजा अर्चना के साथ श्री फल चढ़ाकर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी केन्द्र का शुभारम्भ किया गया। खरीदी केन्द्र पर उपज लेकर आए प्रथम किसान भेरूसिंह पिता जगन्नाथ सिंह ग्राम सुकलिया हंसराज का श्री दलपती द्वारा साफा बंधाकर सम्मान किया। साथ ही मुकदम दीपक मेवाड़ा अमलाहा का भी सांफा पहनाकर सम्मान किया गया। खरीदी केन्द्र के शुभारम्भ अवसर के सेवा सहकरी समिती अध्यक्ष शुभाकसिंह मेवाड़ा एंव  जनपद सदस्य भेरूलाल कछावा, पत्रकार अमलाहा, दुग्ध समिती सचिव लक्ष्मणसिंह मेवाड़ा, पूर्व सरपंच बलराम सिंह सिसोदिया, आरईओ चम्पालाल, शाखा कोठरी प्रबंधक देकरण जावरिया, परिवेक्षक बाबूलाल वर्मा, सीओ बीके रायचूर अधिकारी सीहोर, समिती प्रबंधक चन्दरसिंह वर्मा अमलाहा सहित कृषकगण सवाईसिंह, सुरेश कुमार नागर सहित अनेक किसान भाई उपस्थित थे। इस मौके पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित सीहोर राधेश्याम  दलपती ने उपस्थित किसानो को बताया की अमलाहा मे समर्थन मूल्य केन्द्र की मांग एक लम्बे समय से चली आ रही थी जो आज हम और आप ने मिलकर समस्या हल कि है। इसके बाद किसान भाईयो ने श्री दलपती व अधिकारीयो के प्रति अभार माना है।
अभाविप ने निजी स्कूलों की मनमानी पर डीईओ को सौंपा ज्ञापन
सीहोर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई सीहोर द्वारा निजी स्कूलों की मनमानी के चलते बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा। नगर मंत्री अमीत दांगी ने बताया कि निजी स्कूल संचालकों के द्वारा अपने सिलेबस की जानकारी समय सीमा में जिला शिक्षा अधिकारी  को नही दी जाती है। इसके वावजूद विद्यालय के संचालकों के द्वारा दुकानदारों से अनुबंध कर अभिभावकों को एक ही दुकान से गणवेश एवं पुस्तके खरीदने को मजबूर किया जाता हैं। जिला संयोजक कुलदीप सिंह राजपूत ने शिक्षा अधिकारी से चर्चा करते हुए कहा कि इन सभी विषयों पर विद्यार्थी परिषद पहले भी ज्ञापन देकर अवगत करा चुकी हैं फिर भी इस विषय पर अभी तक निराकरण नही किया गया हेै । अगर यूं ही निजी स्कूलों की मनमानी चलती रही तो विद्यार्थी परिषद अभिभावकों के साथ मिलकर उग्र आंदोलन के लिए वाध्य होगी। जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। इस अवसर पर ज्ञापन सौपने वालो में विभाग सहसंयोजक निखिल कुईया, जिला संयोजक कुलदीप सिंह राजपूत, विकासखण्ड संयोजक अंकित राठौर, सुनील सिंह परमार, दीपक श्रीवास्तव, लोकेन्द्र राजपूत, सुरेश दांगी, अमीत राठौर, सत्यम राठौर, लक्की सक्सेना, आलोक राजपूत, शिवा कसोटिया, गौतम पनवासिया, अकाश वाथवी, नीरज परमार, शिवम टंडन आदि उपस्थित रहें।
सर्राफा एसोसिएशन का आव्हान, कल नगर बंद का आव्हान
सीहोर। सर्राफा व्यापारी अपनी दुकानें बंद कर लगातार 15 दिनों से  विरोध दर्ज करा रहा हैं। सर्राफा व्यापारी एसोसिएशन ने आज सभी व्यापारियों से अपील की है कि वह भी अपना व्यापार बंद कर सर्राफा व्यापारियों को सहयोग प्रदान करें।  बुधवार को दोपहर में नगर के सभी सर्राफा व्यापारी शहर के मेन रोड पर निकलकर व्यापारियों से मिले और गुरूवार को अपने कारोबार बंद रखने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा सर्राफा पर एक्साइज डयूटी एवं पेन कार्ड द्वारा स्वर्ण खरीदी पर अनिवार्यता का काला कानून लागू किया है उसके विरोध में पिछले 15 दिनों से सर्राफा व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखकर विरोध दर्ज करा रहे है। इसी संदर्भ में गुरूवार को नगर के सभी व्यापारियों से अपना प्रतिष्ठान बंद रखकर सहयोग प्रदान करने की मांग की है।
संविदा स्वाथ्य नीति की जलाई होली कल करेगें रक्तदान
सीहोर। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की अनिश्चित कालीन हड़ताल बाल बिहार मैदान पर बुधवार को 17 वें दिन भी जारी रही। उन्होंने धरना स्थल बाल बिहार मैदान पर राष्ट्रीय सवास्थ्य मिशन मप्र द्वारा 2013 में बनाई गई। त्रुटिपूर्ण दमनकारी मानव संसाधन नीति की होली जलाई। संविदा कर्मचारियों का कहना है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के आला अधिकारियों ने खुद ही संविदा नीति बनाकर उसका पालन नहीं किया बल्कि इसी नीति को आधार मानकर उन्हें सेवा समाप्ति के नोटिस भेजे जा रहे हैं। सभी संविदा कर्मचारी मरिजों के हित में रक्तदान शिविर लगाकर रक्तदान करेगें। जब तक 9 सूत्रीय मांगे नहीं मानी जाती तब तक अनिश्चितकालीन हड़ताल निरंतर जारी रहेगी।  संघ के संरक्षक  जुनेद कमाल ने बताया कि राष्ट्रीय सवास्थ्य मिशन भोपाल द्वारा वर्ष 2013-14 में मानव संसाधन नीति मनाई थी, जिसमें प्रति वर्ष 14 प्रतिशत मानदेय वृद्धि सहित ईपीएफ काटे जाने का लिखित अनुबंध संबंधित नियुक्तिकर्ता अधिकारियों द्वारा किया गया था, परन्तु विभाग द्वारा अपनी ही बनाई गई संविदा मानव संसाधन नीति का पालन नहीं किया गया, उल्टा इस नीति में दी गई 15.4 कंडिका उल्लेख करते हुए सेवा समाप्ति के नोटिस जारी करने के बाद मिशन संचालक द्वारा की जा रही है। श्री कमाल ने इस नीति को दिन रात परिश्रम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिये दमनकारी शौषणकारी और मौलिक अधिकारों का उलंघन करने वाली असवेंधानिक नीति करार दिया है, उन्होने कहा कि सभी संविदा कर्मचारियों ने उक्त नीति के प्रपत्र को आग लगाकर होली बाल बिहार मैदान में जलाई। उन्होने कहा कि जब मांगें पूरी नहीं होती हड़ताल निरंतर जारी रहेगी।  धरना स्थल पर जिलाध्यक्ष अजहर बैग, संरक्षक जुनेद कमाल, शैलेश शेल, नरेन्द्र केलोदिया, तरुण राठौर, नीतू शर्मा, विमला राठौर, जसप्रीत, महाराज सिंह, जरीन नाज, मनोरमा, मधु श्ंाकर, नम्रता राठौर, गीतांजली, सरीता मरकाम, विनोद सांवला, डॉ. अशोक मालवीय, अंबर मालवीय, मुकेश बगेनिया, जितेन्द्र आर्य, ओपी शर्मा, कमलसिंह सिसोदिया, वासूदेव मेवाड़ा ने संबोधित किया। आज रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा।
समर्थन मूल्य की खरीदी का हुआ श्री गणेश सीसीटीवी केमरे की नजर मे रहेगा खरीदी सेन्टर पहलवान ने साफा बंाध कर किसान का किया अभिवादन
जावर। मेहतवाड़ा विकृम वृहत्ताकार सहकारी समिति की समर्थन मूल्य की खरीदी बुधवार सहकारी समिति परिसर मेहतवाड़ा में प्रात:11 बजे प्रारम्भ हुई। संस्था के अध्यक्ष आजाद सिंह पहलवान ने पूजा पाठ एंव मंत्रोपचार के बीच फीता काटकर गेहु खरीदी केन्द्र का शुभारम्भ किया। सेन्टर पर आए पहले कृषक सजनसिंह पिता सेवाराम का साफा बांध कर व तिलक लगाकर अभिवादन किया। संस्था अध्यक्ष आजाद सिंह पहलवान ने टोकन कृषको वितरित भी किए। इस अवसर पर अकेसिह ठाकुर, कमल सिंह बाडी, भाजपा महामंत्री राजेश शर्मा, कमलसिंह खाडी, अमोद कुमार जैन, अनारसिंह पंच, संजय कुमार जैन देवेन्द्र भावसार, अशोक खत्री, अनिल सोलंकी, नेमीचन्द्र जैन, गबु प्रजापत, संस्था प्रंबधक दयाराम पाटीदार, समर्थन मूल्य खरीदी प्रभारी रूपसिंह ठाकुर, सहायक प्रभारी शोभाल सिंह ठाकुर, महेश शर्मा, उमरावसिंह, दीपक जैन, शेलेन्द्रसिंह, दयाराम, लखन प्रजापत, कमल ठाकुर सहित संस्था के अधिकारी कर्मचारी मोजुद थे। संस्था प्रबंधक दयाराम पाटीदार ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुसार किसानो को इस बार प्रति 1525 रू क्विटंल गेहूं  खरीदा जाएगा। बारादानो की पर्याप्त व्यवस्था की जा चुकि है। वही मेहतवाड़ा  सेन्टर में पहली किस्त में 33 बारदानो की गठानो का आवंटन हुआ है। बैठने के लिये टेन्ट व कुर्सी गेहू विकृृृय के लिए आए किसानो को धूप में न खड़े होना पड़े इसके लिये टेन्ट व बेठने के लिये कुर्सी की भी व्यवस्था की जा रही है। इस सम्बध में सभी तैयारियों का समिति के अध्यक्ष आजाद सिह पहलवान ने खरीदी सेन्टर की व्यवस्थाओ का जायजा लिया एवं सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंसा के अनुसार ही काम करे। ताकि किसानो को किसी प्रकार की परेशानी न हो और किसानो को शीतल जल मिले। इसकी पर्याप्त व्यवस्था कि गई है। समर्थन मूल्य खरीदी प्रभारी रूपसिह ठाकुर ने बताया कि सरकार कि मंशा के अनुसार हमनें किसानो को भरपूर सुविधा देने का प्रयास किया है। उर्पाजन केन्द्र पर किसी प्रकार कि असुविधा नही होगी।    खरीदी सेन्टर पर किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो कोई आसामाजिक व्यक्ति गदर करें। इस के लिए प्रशासन ने सीसी  टीवी केमरे लगाकर चाक चोबन्ध व्यवस्था की है। जिससें आने जाने वाले सभी लोगो के उपर आने जाने वालें सभी लोगो के उपर नजर रहेगी। संस्था अध्यक्ष ने की चर्चा विक्रम वृह सहकारी समिति के अध्यक्ष आजादसिंह पहलवान ने उपस्थित किसानों से चर्चा की और उन्हे कोई भी परेशानी न होगी इस बात का आश्वासन दिया। उन्होंने हम्मालो एंव संस्था कर्मचारियो को निर्देश दिए की उर्पाजन केन्द्र पर आने वाले किसानो को किसी प्रकार कि परेशानी न उठानी पड़े। उर्पाजन केन्द्र कि व्यवस्था को देख कर संस्था के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। मध्यप्रदेश शासन की समर्थन मूल्य पर गेहूॅ खरीदी का कार्य बुधवार को विधिवत पूजा के साथ शुभारंभ किया गया। शुभारंभ संस्था अध्यक्ष विक्रम सिंह कप्तान, शाखा प्रबंधक रामसिह वर्मा, पर्यवेक्षक मनोहर सिंह ठाकुर, मण्डल अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर द्वारा फीता काटकर किया गया। शुभारंभ के समय उपस्थित कृषको को खरीदी से संबंधित एफएक्यू क्वालिटी का साफ सुथरा गेहूॅ लाने हेतू जानकारी दी गई एवं जिन कृषको को संस्था द्वारा एसएमएस किया गया है उन्हे ही उपज केन्द्र पर लाने हेतु सलाह दी गई ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था जैसे बैठने की छायादार व्यवस्था, पीनेे का ठण्डा पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। शुभारंभ के समय मण्डी सचिव जावर, विरेन्द्र सिह ठाकुर, देवेन्द्र सिंह, जसपाल सिह, विजेन्द्र सिंह, चेतनसिंह, ठाकुर आपरेटर संस्था प्रबंधक इंदर सिह ठाकुर एवं कृषकगण उपस्थित रहे । कजलास में भी हुआ शुभारंभ सहकारी समिति मर्या कजलास द्वारा भी ई उपार्जन का कार्य प्रात: 11:30 बजे विधिवत पूजा पाठ कर तोल कांटे का पूजन कर शुभारंभ किया गया। शुभारंभ के समय आशुतोष शर्मा तहसीलदार जावर, संस्था अध्यक्ष कल्याण सिंह  ठाकुर, रामसिह वर्मा शाखा प्रबंधक, मनोहर सिंह ठाकुर, पर्यवेक्षक द्वारा शुभारंभ किया गया। तहसीलदार द्वारा एफएक्यू क्वालिटी के गेहूॅ का अवलोकन किया गया एवं किसान भाईयों से खरीदी कार्य में पूर्ण सहयोग हेतु निर्देश दिए गए। इस अवसर पर संस्था प्रबंधक न्याज मोहम्मद पठान, संजय गुप्ता, नरबत सिंह ठाकुर, सिददुलाल पाटीदार, मान सिंह, राहुल ठाकुर, कुपाल सिह ठाकुर लीलाधर  शर्मा, राजपाल, जीवन सिहं चौरसिया, मुलचन्द्र डुमाने एवं कृषकगण उपस्थित रहे।
हिन्दू जागरण मंच जावर में रैली निकालकर देगा ज्ञापन
जावर। पिछले दिनो देवास जिले की हाटपिपलिया तहसील के गांव घुसट मे एक मिशनरी होस्टल मे रहने वाली एक मासूम बालिका के साथ वहां के फादर द्वारा किए गए। दुष्कर्म के विरोध मे गुरूवार को दोपहर 12 बजे हिन्दु जागरण मंच के कार्यकर्ता तहसीलदार को ज्ञापन देगे। इसके पहले मंच के सभी कार्यकर्ता श्रीराम मदिंर प्रागंण मे इक्कठा होगें। इसके बाद मुख्य बाजार से तहसील कार्यालय तक रैली निकाली जायेगीं।  
चयनित शालाओं में स्वच्छता कार्य-योजना की जानकारी 25 मार्च तक
राज्य शासन ने सभी कलेक्टर से उनके जिले के प्रत्येक ब्लॉक में चयनित 20 शालाओं में स्वच्छता गतिविधि संचालित करने के लिए तैयार कार्ययोजना की जानकारी 25 मार्च तक माँगी है। जिलों को स्वच्छ भारत मिशन के समन्वय से चलाई जाने वाली गतिविधि को भी कार्ययोजना में शामिल करने को कहा गया है। उल्लेखनीय है स्वच्छ विद्यालय अभियान में स्वच्छता की गतिविधियों के लिए पूर्व में जिलों को निर्देश दिये गये थे। संभाग स्तरीय कार्यशालाओं में भी इसकी जानकारी दी गई थी।
वन विभाग होली की लकड़ी के लिये खोलेगा केन्द्र
वन विभाग होली पर्व पर जलाऊ लकड़ी उपलब्ध करवाने के लिये भोपाल में 19 स्थान पर अस्थायी लकड़ी विक्रय केन्द्र खोलेगा। इन केन्द्रों पर 21 और 22 मार्च, 2016 को 641 रुपये प्रति क्विंटल की दर से लकड़ी विक्रय की जायेगी। अस्थायी केन्द्र गांधी नगर, बैरागढ़, जीआरडी क्रासिंग, शाहजहाँनाबाद, करोंद चौराहा, जहाँगीराबाद, छोला रोड, मंगलवारा, मयूर विहार, यूनानी शफाखाना, न्यू मार्केट, नेहरू नगर, बिट्टन मार्केट, सर्वधर्म कॉलोनी, कोलार पत्रकार कॉलोनी के पास, अहमदपुर, बाग सेवनिया, गोविंदपुरा और आनंद नगर में खुलेंगे।
सूखा राहत प्रकोष्ठ का गठन
सीहोर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि चालू ग्रीष्मकाल में संभावित पेयजल समस्याओं की सूचना प्राप्त कर संकलित करने संबंधित विभागीय शासकीय सेवकों को उक्त सूचनाएं प्रेषित करने, प्राप्त सूचनाओं पर की गई कार्यवाही का विवरण संकलित करने एवं ग्रामीण पेयजल व्यवस्था की मॉनीटरिग से संबंधित समस्त आवश्यक जानकारी संकलित करने के कार्य हेतु सूखा राहत प्रकोष्ठ  कंट्रोल रूम का गठन कर दिया गया है. सूखा राहत प्रकोष्ठ का दूरभाष क्रमांक 07562-225057 हैं।
महिला एवं बालिकाओं का स्वास्थ्य शिविर संपन्न
सीहोर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुराना कलेक्ट्रेट परिसर में विशेष महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया.  जिसमें लगभग 200 महिलाओं एवं बालिकाओं ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाया. जिसमें आंंखो की जांच , शुगर जांच, पौषण संबंधी जांच, हीमोग्लोबीन के स्तर की जांच, महिलाओं संबंधी रोगों की जांच, स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सस्ती सुलभ खाद्य सामग्री एवं पौष्टिकता की जानकारी के साथ परिवार नियोजन के बारे में भी जानकारी दी गई. जांच के अलावा महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को स्वस्थ रहने के लिए टिप्स भी दिए. शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आरके गुप्तास्त्री रोग विशेषज्ञ ड़ॉ शशि कावड़े ने महिलाओं की जांच कर परामर्श दिया, आंखो की जांच हेतु डॉ एसके  जैन उपस्थित थे. वहीं अन्य स्टॉफ में श्रीमती उषा अवस्थी, आरके तुली, केसी सोलंकी, सोनल यादव, डॉ दिलीप काटेलिया, अनिल यादव आदि उपस्थित थे. इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के सदस्य रामस्वरूप साहू एवं जुगल किशोर चंद्रवंशी भी स्वास्थ्य शिविर में अतिथि के तौर पर उपस्थित थे. जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय से संदीप मीना, श्रीमती शशि राठौरसुरेश पांचाल आदि उपस्थित थे.
गौ संवर्धन बोर्ड अध्यक्ष बनने पर बधाई दी
इछावर. गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष पद पर श्री कृष्ण क्रान्ति गौ शाला के संचालक योग गुरु स्वामी गणेशानन्द महाराज को नियुक्त किया गया.  स्वामी जी को मप्र शासन द्वारा केबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया. उनके अध्यक्ष बनने पर नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं मे उत्साह है. इस मौके पर नगर से कार्यकर्ताओं ने भोपाल पहुंचकर स्वामी गणेशानंद का स्वागत किया एवं उनके सपथ ग्रहण समारोह मे सम्मलित हुए. स्वागत करने वालों में महेन्द्र सिंह सिसोदिया, कमलेश राठौर, नरेन्द्र मकरेया, शैलेन्द्र सिंह ठाकुर, देवकीनंदन खत्री, कमोद यादव, निर्मल वर्मा, महेन्द्र सिंह ठाकुर नयापुरा, गोविंद शर्मा, विष्णु प्रसाद गुप्ता, राजेन्द्र ठाकुर, भीमसिंह ठाकुर, अनार सिंह वर्मा, धरमपुरी गोस्वामी आदि कार्यकर्ताओं ने स्वामी का स्वागत कर बधाई दी.
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए डिवाइडर के पहले स्पीड ब्रेकर बनना जरूरी दुर्घटना रोकने के लिए लोगों ने दिए सुझाव
रेहटी. बैंक ऑफ इंडिया से पावर हाऊस तक मैन सड़क पर बने डिवाइडर पर आए दिन दुर्घटना को रोकने के लिए नगर के समाजसेवियों ने तरह-तरह के अपने तर्क दिए हैं. अगर उन पर अमल किया जाए तो दुर्घटनाओं पर विराम लग सकता है. नगर के समाज सेवी डॉ कमल झाबक ने अपने सुझाव में बताया कि डिवाइडर के 20 फीट की दूरी पर अगर स्पीड ब्रेकर दोनों और बना दिए जाएं तो दुर्घटनाएं रूक सकती हैं. क्योंकि इन डिवाइडरों पर अधिकांश दुर्घटनाएं रात्रि के समय होती हैं. जब बाहन स्पीड में आते हैं और डिवाइडर ठीक से नहीं दिखाई देने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि जबसे डिवाइडर बने हैं इसमें 4 से 5 लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं. वहीं 50 से अधिक वाहन दुर्घटनाग्रस्त होकर इसमें कई लोग घायल हो चुके हैं. ऐसे में दुर्घटनाओं पर विराम कै से लगे. इसके सुझाव आने लगे हैं. जिसका पालन अगर शासन करे तो दुर्घटनाएं रूक सकती हैं. वहीं भाजपा अल्पसंख्यक के लतीफ खां का कहना है कि अधिकांश दुर्घटनाएं रात्रि के समय होती हैं. डिवाइडर नहीं दिखने से और दिशा सूचक भी नहीं होने से दुर्घटनाएं होती हैं. ऐसे में डिवाइडर के पास पर्याप्त रोशनी और बड़े दिशा सूचक लगा दिए जाएं तो यह भी एक समस्या का निदान बन सकता है. ऐसे ही कई तरह के तर्क आनंद विश्वकर्मा, डॉ ऐसी राय, बलराम सिसोदिया, कमलेश वैष्णव, मुकेश मेहता आदि ने दिए हैं. जिन पर शासन, प्रशासन एवं नगर परिषद अमल करे तो शायद डिवाइडरों की वजह से होने वाली दुर्घटनाएं विराम ले सकती हैं.
गणगौर के लिए झाले प्रशिक्षण शुरू
सीहोर. आगामी दिनों में महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए और युवतियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए शिव-पार्वती के स्वरुप ईसर गणगौर की पूजा करेगी.  इसके लिए मारवाड़ी महिला मंडल ने एक नई पहल को अंजाम दिया है. शहर के गुप्तेश्वर महादेव मंदिर में गणगौर के लिए झाले देने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस संबंध में जानकारी देते हुए मारवाड़ी महिला मंडल की वरिष्ठ सदस्य निर्मला व्यास और ज्योति अग्रवाल ने बताया कि युवा पीढ़ी को भारतीय परम्परा से जोडऩे के मकसद से यह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है. गुप्तेश्वर मंदिर में इसके लिए एक विशेष बैठक का आयोजन कर प्रशिक्षण शिविर की तैयारियों के बारे में चर्चा की गई. प्रशिक्षण शिविर शाम चार बजे से आरंभ हो जाएगा.
मुख्यमंत्री श्री चौहान को सीहोर आने का दिया निमंत्रण
सीहोर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सीहोर आने का आमंत्रण सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा ने भोपाल पहुंचकर दिया. जिले की राजनीतिक चर्चाओं के दौरान श्री अरोरा ने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि सीहोर की जनता और भाजपा कार्यकर्ता नपा चुनाव में हुई महाविजय के बाद आपका स्वागत करना चाहते हैं जिसके कार्यक्रम के लिए आप स्वीकृति प्रदान करें. श्री अरोरा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से हुई राजनीतिक चर्चा के दौरान श्री अरोरा ने सीहोर की वर्तमान राजनीतिक स्थितियों के विषय में भी बातचीत की साथ ही कई घटनाक्रमों से उन्हे अवगत कराया जिसे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गंभीरता से सुनकर कई जानकारियां लीं. प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि नगर पालिका की विजयश्री के बाद मैं स्वयं एक बार जनता से मिलने अवश्य आऊंगा. नगरपालिका सांसद प्रतिनिधि भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने भोपाल पहुंचकर मुख्यमंत्री को सीहोर आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि सीहोर में भाजपा की महाविजय के बाद से ही जनता आपको याद कर रही है. भाजपा के कार्यकर्ता भी आपके एक बार सीहोर आने का इंतजार कर रहे हैं. नगर पालिका द्वारा अनेक विकास कार्यों की श्रृंखला चलाई गई है जिनका भूमिपूजन और अनावरण आपको ही सीहोर आकर करना है. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री अरोरा को आश्वास्त करते हुए कहा कि होली आ रही है होली के बाद मैं अवश्य सीहोर आऊंगा.
श्यामपुर में जिला प्रशासन द्वारा नाथ समाज पर की बरर्बरता पूर्वक पुलिस कार्यवाही की कांग्रेस नेताओं ने की निंदा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने दिया प्रदेश कांग्रेस नेताओं को दौरा करने के निर्देश पुलिस कार्यवाही पर न्याययिक जांच की मांग-राहुल यादव जिला चिकित्सालय पहुंचकर घायलों से मिले कांगे्स कार्यकर्ता
सीहोर. मंगलवार को श्यामपुर जिला प्रशासन व तहसीलदार व वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में शांतिपूर्वक नाथ समाज द्वारा कांग्रेस नेता सत्यनारायण भाटी के दिवंगत भाई की तेरहवी के अवसर पर नाथ समाज द्वारा लंबे समय से शमशान भूमि की मांग शासन से की जा रही थी. उसी अवसर पर पुलिस प्रशासन व नाथ समाज की सेकड़ों महिला पुरुषों पर आकारण लाठी चार्ज, मारपीट की गई. प्रदेश सचिव राहुल यादव ने घटना की कड़ी निंदा करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को पुरी घटना से अवगत कराया. जिस पर अरुण यादव ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी की उच्च स्तरीय जांच कमेटी श्यामपुर भेजने के निर्देश देते हुए कहा कि मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के गृह जिला में पुलिस व जिला प्रशासन निरंकुश हो गया है. जिला प्रशासन की मानवीय संवेदना खत्म हो गई है. पहले ही सत्यनारायण भाटी के भाई की आत्महत्या प्रकरण चल रहा था. उसकी तेरहवीं के अवसर पर महिलाओं व बच्चों, बुजुर्गों व कांग्रेस नेता सत्यनारायण भाटी पर पुलिस द्वारा कार्यवाही किये जाना निंदनीय है, कि लंबे समय से नाथ समाज श्यामपुर स्थित शमशान भूमि पर तार फैंसिंग की मांग जिला प्रशासन से कर रहा था. जिसको लेकर जिला प्रशासन के बार-बार चक्कर काटने के बावजूद कोई संतोष जनक जवाब न मिलने पर नाथ समाज की महिलाएं-पुरुष श्यामपुर स्थित शमशान भूमि पर पंहुचने से पूर्व ही श्यामपुर स्थित जिला प्रशासन के अधिकारी तहसीलदार निकिता तिवारी, दौराहा नायब तहसीलदार कुलदीपक दुबे, एसआई शैलेन्द्रचंद कर्नाटक, महिला एसआई केशर राजपूत, गिरजा मेवाड़ा, मुकु ल तिवारी, केके दुबे, महिला आरक्षक रामलता उर्मिला, आरक्षक कपिल, सैनिक राजेश कोटवाल, सतीश पूरण, राजेश व राधेश्याम द्वारा नाथ समाज के अध्यक्ष सत्यनारायण भाटी जो कि शांतिपूर्वक शमशान भूमि पर पहुंचने का प्रयास कर रहे थे कि अचानक पुलिस बल द्वारा हमला कर दिया गया.  हमले में कांग्रेस नेता सत्यनारायण भाटी बुरी तरह घायल हो गए. पूरे श्यामपुर में अफरा-तफरी का माहौल प्रशासन द्वारा बना दिया गया. कांग्रेस नेताओं ने प्रशासन द्वारा इस तरीके से की गई कार्यवाही को निंदनीय बताते हुए घटनाक्रम की न्याययिक जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि घटना के दोषी पुलिस कर्मी व वरिष्ठ अधिकारियों को तुरन्त निलंबित कर सत्यनारायण भाटी का समूचित इलाज किया जाय और उनकी एफआईआर दर्ज की जाए. यदि जिला प्रशासन ने संपूर्ण मामले की जांच कर कार्यवाही नहीं की तो जिला कांग्रेस कार्यकर्ता चुप नहीं बैठेंगे. इस हेतु प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने एक कमेटी गठित करदी है. पुलिस द्वारा मारपीट में घायल सत्यनारायण भाटी को कांग्रेस नेताओं ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर उनकी कुशल क्षेम जानी. जिसे लेकर श्यामपुर में धरना प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा. घटना की निंदा व कार्यवाही की मांग करने वालों में राहुल यादव, कैलाश परमार, कमलेश कटारे, दामोदर राय, हरीश राठौर, रुकमणी रोहिला, प्रमोद पटेल, मेहफूज कुरैशी बंटी, राकेश राय, केके गुप्ता, धर्मेन्द्र ठाकुर, राजेश यादव भूरा, जलज छोकर, ओम वर्मासुरेन्द्र पटेल, बाबूलाल वर्मा, तुलसीराम पटेल, जफरलाला, गोपाल इंजीनियर, सीताराम भारती, शमशुद्दिन, सुरेश ठाकुर, बनेसिंह गुर्जर, लीलाकिशन मेवाड़ा, मूलचंद राठौर, राजेन्द्र वर्मा, दर्शन वर्मा, राजाराम बड़ेभाई, डॉ. अनीस, सुरेश गुप्ता, मुकेश ठाकुर, अशीष गुप्ता, भगतसिंह तोमर सहित सभी कांग्रेसियों ने घटना की कड़ी निंदा की व कार्यवाही की मांग की.
किसानों के निजी उपकरणों को जप्त करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों का मुह काला करके घसीटते हुए सीएम हाउस लेकर जाऊंगा:  सईदलाला मंसूरी
सीहोर. कांग्रेस नेता सईदलाला मंसूरी ने वसूली माह के चलते विद्युत विभाग द्वारा बिजली बिलों के भुगतान के एवज में किसानों निजी उपकरण ट्रेक्टर-ट्राली, मोटर सायकल, फ्रिज, वाशिंग मशीन, सिलाई मशीन आदि घरेलू निजी उपकरणों को जब्त किए जाने की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए मण्डल के इस कृत्य को भाजपा सरकार के पिछले दिनों किसान महा सम्मेलन को भाजपा का मूर्ख दिवस बताते हुए जिला प्रशासन से मांग की है कि मण्डल अधिकारी, कर्मचारियों के विरुद्ध लूट, डकैती, चोरी आदि मामलों में मुकदमा दर्ज करना चाहिए. कांग्रेस नेता श्री मंसूरी ने बताया कि मण्डल द्वारा किसानों को बिजली कनेक्शन देते समय ऐसी शर्त या अनुबंध नहीं किया जाता है कि उपभोक्ता उक्त कनेक्शन का बिजली का भुगतान नहीं करता है तो उसके काम आने वाले निजी उपकरणों को जप्त कर वसूली की कार्यवाही की जाएगी. किसानों की दिन-रात की कड़ी मेहनत से ही देश की आवाम व मूक जीव जन्तु अपना पेट भरते हैं. किसान जब अपनी उपज को बेचने व सामान खरीदने शहर में आता है तो शहर की रौनक बड़ती है. भाजपा सरकार म.प्र.के किसानों को सीहोर में इकठ्ठा करके पहले ही मूर्ख बना चुकी है। मन नहीं भराया तो विद्युत मण्डल अधिकारियों के जरिये उनके घरेलू उपकरणों को जप्त करवा कर लूट-खसोट करवा रही है। एक तरफ तो किसान मौसम की मार झेल रहा है, वहीं दूसरी तरफ सरकारी गुंडों की लूट खसोट का शिकार होकर परेशान हाल देश का किसान आत्म हत्याएं करने को विवश हो चुका है। कांग्रेस नेता सईदलाला मंसूरी ने भाजपा नेताओं को काला तिलक लगाने की सलाह देते हुए विद्युत मण्डल अधिकारियों को चेतावनी दी है कि अगर वह अन्नदाता किसानों को इस तरह से आत्महत्याए करने को विवश करने से बाज आये अन्यथा इस प्रकार की जबरिया जप्ति की अनैतिक कार्यवाही करने वाले अधिकारियों , कर्मचारियों का मुंह काला करके घसीटते हुए सीएम हाउस लेकर जायेगें।
पूर्व सुनियोजित था नाथ समाज पर हमला-
मंगलवार को सीहोर विधानसभा क्षेत्र के कस्बा श्यमपुर में नाथ समाज की कब्रस्तान पर तेरहवीं का आयोजन चल रहा था जिसमें शामिल होने पहुंचे। समाज अध्यक्ष एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री सत्यनारायण भाटी पर भाजपा नेताओं के इसारे पर तहसील प्रशासन ने पुलिस बल को आदेशित कर प्राणघातक लाठियां चलवा दी। तेहरवीं में शामिल नाथ समाज के महिला पुरुष अपनी आँखों के सामने समाज प्रमुख को पीटता देख बीच-बचाव करने लगे तो पुलिस बल ने उन पर भी लाठियां घुमा दी। जिसमें समाज के असंख्य महिला-पुरुष सहित छोटे-छोटे बच्चे भी पुलिस की जानलेवा लाठियों से चोटिल हो गये। बर्बरता पूर्वक पुलिस की लाठियों से पीडि़त परिवारों का वर्षों से कांग्रेस से जुड़ाव देख पुलिस ने इन्हीं लोगों पर झुठा मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस असहनीय घटना की कांग्रेस के शीर्ष नेता सईदलाला मंसूरी ने कड़े शब्दों में निंदा करते हुए तेरहवी में शामिल होने आये नाथ समाज के लोगों पर प्राणघातक  लाठियां चलवाने व चलाने वाले दोषी तहसील प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस कर्मियों को तत्काल पद से निलंबित कर घटना की न्यायायिक जांच कराने की मांग जिला प्रशासन से की है।
 समस्या निवारण शिविर के माध्यम से हल हुई अनेक समस्या आपरेशन क्लीन में गंज के 4 वार्डों की हुई जनता की रही भागीदारी
सीहोर। नगर पालिका द्वारा चलाये जा रहे समस्या निवारण शिविर और आपरेशन क्लीन के तीसरे दिन भी गंज क्षेत्र के लोगों ने भरपूर लाभ उठाया। इस दिन जहॉ गंज क्षेत्र के 4 वार्डों में सफाई कामगारों द्वारा आपरेशन क्लीन चलाकर वर्षों से सफाई की आस देख रही गलियों और नालियों को साफ किया गया। वहीं नगर पालिका को संपत्ति कर व जलकर वसूली में भी जनता ने सहयोग करते हुए करीब 1 लाख रुपये की राशि का जमा कराई है। सांसद प्रतिनिधि श्री अरोरा के साथ पार्षदों ने टोली ने भी किया क्षेत्र का निरीक्षण । गंज क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 13 से 17 तक बुधवार दोपहर 1 बजे से आपरेशन क्लीन प्रारंभ हुआ। यहॉ करीब 200 सफाई कामगारों का एक दल जैसे ही गंज पहुॅचा जनता में भी विश्वास की एक झलक नजर आई। यहॉ कचरा गाडिय़ों से बजती ध्वनि और हर वार्ड में पहुॅचे 4 दर्जन सफाई कामगारों की टोली ने दिनभर वार्ड में ही रहकर सफाई की। सफाई अभियान के दौरान देखने में आया कि जनता खुद आगे रहकर सहयोग करती नजर आई। अधिकांश स्थानों पर लोगों ने खुद सफाई दरोगा को बताया कि यहॉ सफाई कराईये अथवा कुछ लोगों ने खुद नालियों पर जमा सामान हटाकर सफाई में मदद की। तीन दिन में आये कई आवेदन, वसूली भी हुई जनसमस्या निवारण शिविर में यूॅ तो पहले ही दिन से अनेक आवेदन आना शुरु हो चुके हैं। इनमें सर्वाधिक पेंशन शाखा और राशन कार्ड बनवाने के लिये आवेदन आ रहे हैं। गंज क्षेत्र में ही नगर पालिका के सभी विभागों का अमला उपस्थित है। जिसके कारण लोगों को अपनी हर एक समस्या के लिये यहॉ जानकारी और सहायता मिल रही है। जल कर और संपत्ति कर के अनेक मामले यहॉ आसानी से सुलझ गये हैं। लोगों ने अब तक 1 लाख रुपये से अधिक के जल कर और ं पत्ति कर की राशि जमा कराई है। फिनाइल की खुशबू और ब्लीचिंग पाउडर से प्रसन्न नागरिक एक तरफ सफाई अमला नालियों की सफाई कर रहा है तो दूसरी तरफ कीटनाशक के रूप में ब्लीचिंग पाउडर और फिनाइल का छिड़काव भी नालियों में किया जा रहा है। जिससे स्थानीय नागरिक बहुत प्रसन्न हैं और नगर पालिका के आपरेशन क्लीन की तारीफ कर रहे हैं। कल यहां होगी सफाई आज नगर पालिका द्वारा आपरेशन क्लीन वार्ड क्रमांक 18, 19, 2520 में चलाया जायेगा जिसके तहत नेहरु कालोनी क्षेत्र, शकर फेक्ट्री चौराहा के आसपास का क्षेत्र, लुनिया चौराहा मण्डी क्षेत्र शामिल रहेगा।
आष्टा मंडी में 15 हजार बोरों की आवक
आष्टा। बुधवार को मंडी भाव इस प्रकार रहा गेहू 1380 से 3303, चना कांटा 4181 से 4390, चना मौसमी 4200 से 5160, चना सफेद 5601 से 7375, सोयाबीन पीला 2200 से 3790, मसूर 4500 से 5251, राई 3311 से 3400, धनिया 5601 रहा कुल आवक 15000 बोरे रहे।
जांगड़ा बने मप्र कांग्रेस में प्रदेश संयोजक
आष्टा। युवा नेता घनश्याम जागड़ा को उनके कार्यो को देखते हुए मप्र कांग्रेस कमेटी में अनु. जाति विभाग का प्रदेश संयोजक नियुक्त किया गया है। जांगडा पूर्व में ब्लाक युवक कांग्रेस अध्यक्ष, जिला उपाध्यक्ष, महामंत्री सहित कई पदो पर रहकर पार्टी के लिए कार्य करते आ रहे है। जांगडा को मप्र कांग्रेस कमेटी अनु.जाति विभाग में संयोजक बनने पर कांग्रेसजनो व इष्ट मित्रों ने बधाई दी है व राष्ट्रीय अध्यक्ष के.राजु. महामंत्री जयदीप कालिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव, अनु.जाति विभाग प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्र चैधरी व पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा का आभार व्यक्त किया।
सरपंच संघ की बैठक हुई संपन्न
आष्टा। नगर में ओडी चौपाटी के पास होटल प्रतिक्षा पेलेस में सरंपच संघ ब्लाक आष्टा की बैठक सरपंच संघ अध्यक्ष कल्याणसिंह खजुरिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सरंपच संघ जिलाध्यक्ष एलमसिंह दांगी, प्रदेश संगठन मंत्री रमेश बोरखेड़ा, नसुल्लागंज सरंपच संघ अध्यक्ष राजेश विश्वकर्मा, इच्छावर अध्यक्ष प्रेमनारायण वर्मा, सीहोर अध्यक्ष दशरथसिंह मीणा सहित जिला पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। बैठक में सरपंचो की समस्या एवं अधिकारो के संबंध में विचार विमर्ष हुआ, सरपंचो को राषन कार्ड बनाने के, ग्राम आबादी में भुखण्ड के पटटे बनाने के अधिकार व पेंषन का भुगतान गा्राम पंचायत में किया जावे, मनरेगा में मजुदरी की भुगतान की राषी ग्राम पंचायत के खाते में दी जाए आदि मांगो को लेकर व्यापक चर्चा हुई। इस अवसर पर लगभग 100 सरपंच उपस्थित थे। सभी ने एक मत होकर मांगो का समर्थन किया। बैठक का संचालन धर्मेन्द्रसिंह महुडिया एवं आभार सरंपच संघ उपाध्यक्ष राजेश यादव ने व्यक्त किया।
22 दिनों से चल रही सचिवो की हड़ताल स्थागित
आष्टा। विगत 22 दिनों से मध्यप्रदेश के पचास हजार पंचायत सचिव, सहसचिव, मनरेगा अधिकारी कर्मचारी के द्वारा की जा रही है अनिश्चितकालीन हड़ताल मुख्यमंत्री से चर्चा के उपरांत बनी सहमति के आधार पर स्थगित कर दी गई है। उक्त आशय की जानकारी देते हुए अंकुश शर्मा जिला अध्यक्ष मनरेगा अधिकारी कर्मचारी एवं ग्राम रोजगार सहायक संघ द्वारा बताया कि मुख्यमंत्री एवं पंचायत मंत्री बहुत सहानुभूति पूर्वक चर्चा कर पंचायतों में काम पर लौटने के निर्देश दिए एवं तय किया अप्रेल माह में भोपाल में महा सम्मेलन आयोजित कर संयुक्त मोर्चे की मांगो के संबंध में घोषणा करने का आश्वासन दिया है। आन्दोलन के दौरान सचिव, सहसचिव, मनरेगा अधिकारी कर्मचारी कर्मचारी की मांगो को लेकर उपरांत 16 मार्च  से समस्त पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक एवं मनरेगा अधिकारी कर्मचारी अपने कत्र्तव्य पर उपस्थित हुए।

  

0 comments: