यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, March 17, 2016

किसान ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर जान देने की कोशिश की, हालत गंभीर होने पर भोपाल रेफर

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 17 March 2016
किसान ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर जान देने की कोशिश कीहालत गंभीर होने पर भोपाल रेफर
सीहोर। तहसील मुख्यालय इछावर के ग्राम हिम्मतपुरा में एक किसान द्वारा जहरीले पदार्थ का सेवन करते हुए जान देने की कोशिश की है। गंभीर अवस्था में उसे भोपाल रेफर किया गया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार गुरुवार की दोपहर में इछावर के निकटवर्ती ग्राम हिम्मतपुरा में किसान राजेन्द्र आत्मज मांगीलाल ठाकुर द्वारा जहरीले पदार्थ का सेवन करते हुए जान देने का प्रयास किया। बताया जाता है कि उसके द्वारा फसलों पर डाले जाने वाले कीटनाशक पदार्थ का सेवन किया गया हैपरिजनों को जब तक पता चलता तब तक काफी देर हो चुकी थी उसकी हालत अत्यंत खराब होने की स्थिति में उसे इछावर अस्पताल लाया गया जहां से उसे गंभीर अवस्था में भोपाल के लिए रेफर किया गया। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक राजेन्द्र ठाकुर की हालत गंभीर बनी हुई हैबताया जाता है कि राजेन्द्र ठाकुर के मकान में कुछ समय पहले आग लग गई थी फसल भी खराब होने के कारण आर्थिक स्थिति विकट चल रही थी और उस पर कर्जा चढ़ गया था जिसके चलते उसके द्वारा यह कदम उठाया गया है। इछावर पुलिस द्वारा फिलहाल अस्पताल से मिली  सूचना के आधार पर मामला कायम कर लिया गया है।
ट्रेक्टर की टक्कर से चाचा भतीजा घायल
सीहोर। मंडी ओव्हर ब्रिज के समीप बीती रात को टे्रक्टर ट्राली की टक्कर से चाचा भतीजा घायल हो गए जबकि बाइक चकनाचूर हो गई। पुलिस ने मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी मंडी से गल्ला बेचकर ट्रेक्टर ट्राली क्रमांक एमपी 37 एए 3409 के चालक ने तेज व लापरवाही से चलाते हुए पुलिस लाइन तरफ से बाइक पर आ रहे अपने भतीजे राहुल तिवारी के साथ आ रहे सुनील तिवारी को टक्कर मार दी जिससे चाचा भतीजा घायल हो गए इस टक्कर में इनकी बाइक बुरी तरह से चकनाचूर हो गई। पुलिस ने मामला कायम कर लिया है।
पति से पैसे मांगने को रोक रही विवाहिता के साथ महिलाओं ने की मारपीटहालत गंभीरचार महिलाओं पर प्रकरण दर्ज
सीहोर। पति से पैसे मांग रही महिलाओं को रोकना एक विवाहिता को उस समय भारी पड़ गया जब चार महिलाओं द्वारा उसके साथ जमकर मारपीट कर दी गई विवाहिता की हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पलिस द्वारा चार महिलाओं के खिलाफ प्रकरण कायम कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार मंडी में जनता कॉलोनी निवासी गनपत मराठा से लक्ष्मी बाई द्वारा पैसे मांगे जा रहे थे जिस पर गनपत की पत्नी गंगा बाई ने पूछा कि पैसे क्यों मांग रही है जिस पर इनमें विवाद की स्थिति बन गई विवाद इतना बड़ गया कि लक्ष्मी बाई पत्नी गोपाल  और पारोबाईपूजा बाईगुडिय़ा बाई द्वारा गनपत की पत्नी गंगा बाई उम्र 25 वर्ष के साथ जमकर मारपीट कर घायल कर दिया गया। पुलिस के अनुसार घायल गंगा बाई गर्भवती होने के कारण उसकी हालत गंभीर है जिसे जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है। पुलिस द्वारा गंगा बाई की रिपोर्ट पर लक्ष्मीबाईपारोपूजा और गुडिय़ा के खिलाफ भादवि की धारा 294, 323, 341, 506/34 के अंर्तगत प्रकरण कायम कर लिया है।
आधा दिन आधा बाजार बंदसराफा कारोबारियों ने निकाला जलुसूबंद के दौरान विवाद के चलते पहुंची पुलिस
सीहोर। गुरुवार को सराफा व्यापारियों के आव्हान पर आधा दिन आधा बाजार बंद रहासराफा कारोबारियों ने जुलूस निकाल कर अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखते हुए कानून को वापस लिए जाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। बंद के दौरान विवाद की स्थिति निर्मित हो जाने पर पुलिस ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया। लंबे समय से अपना कारोबार बंद रखकर कानून को वापस लिए जाने की मांग कर रहे स्वर्णकारों द्वारा गुरुवार को सीहोर बंद का आव्हान किया था इस आव्हान पर पूरे छावनी क्षेत्र द्वारा समर्थन दिया गया दोपहर तक सभी व्यापारियों द्वारा बंद रखकर उन्हें अपना समर्थन दिया गया। दोपहर में सराफा व्यापारियों ने काला कानून वापस लिए जाने की मांग को लेकर नारे बाजी करते हुए शहर में जुलूस निकाल कर अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। आज दुकानें बंद कराने के दौरान गांधी रोड पर युवाओं की एक दुकानदार से बहस हो गई जिस पर पुलिस और वरिष्ठ स्वर्णकारों द्वारा हस्तक्षेप कर मामले को शांत कराया।
स्कूल की रसोई घर से दो गैस की टंकी चोरी
सीहोर। ग्राम सतराना के शासकीय स्कूल के रसोई घर से दो गैस की टंकी चोरी जाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रेहटी के ग्राम सतराना में शासकीय हायर सेकेन्डरी स्कूल की रसोई घर का ताला तोड़कर चोर द्वारा भीतर दो एचपी की रसोई गैस टंकी चुरा ली। स्कूल की ओर मनोहर आत्मज श्यामराव हरयाले की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
नाबालिग की रिपोर्ट पर हाली के खिलाफ प्रकरण दर्ज
सीहोर। ग्राम खडंवा में एक नाबालिग बालिका के साथ छेड़छाड़ करने वाले हाली के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम सरखेड़ा निवासी रामदास आत्मज बंसीलाल खडंवा ग्राम में हाली के रूप में कार्य करता है उसके द्वारा कल ग्राम की एक पन्द्रह वर्षीय बालिका के साथ छेड़छाड़ की गई जिसके चलते रामदास के खिलाफ भादवि की धारा 354 के अंर्तगत मामला कायम कर लिया गया है।
दो मकानों पर चोरों का धावानकदीबाइकमोबाइल ले उड़े चोर
सीहोर। बीती रात चोरों ने जिला मुख्यालय पर दो मकानों को निशाना बनाते हुए बाइक मोबाइल और नकदी पर हाथ साफ कर दिया। प्राप्त जानकारी अनुसार मुरली रेलवे फाटक के समीप रहने वाले प्रकाश मालवीय आत्मज हरि मालवीय के घर में प्रवेश कर चोरों ने पहले कमरे में रखी बाइक हीरो होंडा एचडी डीलक्स और माइक्रोमेक्स का मोबाइल चुरा लिया इसी क्रम में अवधपुरी में कर्मचारी नेता रामगोपाल सेन के आवास के ताले तोड़कर चोरों द्वारा आठ हजार रुपए नकदमिक्सरबर्तनकपड़े चुराकर ले गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने किया 30 यूनिट रक्तदान अनिश्चितकालीन हड़ताल का 18वां दिन
सीहोर। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल 18वें दिन गुरूवार को भी जारी रही। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी बाल विहार मैदान से मौन रैली के रूप में जिला चिकित्सालय सीहोर के लिए रवाना हुए तथा जिला चिकित्सालय स्थित ब्लड बैंक में पहुंचकर रक्तदान शिविर के माध्यम से 30 यूनिट रक्तदान किया। धरना स्थल पर देश एवं प्रदेश की ज्वलंत समस्याओं पर परिचर्चा आयोजित की जाएगी। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की 9 सूत्रीय मंागों का मुद्दा जोरशोर से विधानसभा में गूंजा। सदन के उप नेता बाला बच्चन ने शून्य काल में मामला उठाते हुए प्रदेश की चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था पर चर्चा कराने की मांग की। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा संतुष्टीपूर्ण जवाब नहीं देने तथा चर्चा से इंकार किए जाने पर विपक्षी सदस्यों ने सदन से बर्हिगमन कर दिया।संघ के मीडिया प्रभारी शैलेश शैल ने बताया कि गुरूवार को संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने जिला अस्पताल के ब्लड बैंक यूनिट में रक्तदान शिविर लगाकर करीब 30 यूनिट रक्तदान किया।  रक्तदान में महिला संविदा कर्मचारियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उनका कहना है कि मामले पर राज्य सरकार द्वारा गंभीरतापूर्वक विचार नहीं किया जाता है तो संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी शीघ्र ही दिल्ली कूच करेंगे। निरंतर 18 दिन से चल रही हड़ताल के कारण जिले की स्वास्थ्य सुविधाएं बुरी तरह प्रभावित हुई है। 14 साफ्टवेयर की रिपोर्ट शून्य जा रही है। सारे राष्टीय स्वास्थ्य कार्यक्रम ठप पड़े हुए है। प्रदेश की ज्वलंत समस्याओं पर धरना स्थल पर परिचर्चा आयोजित की जाएगी। ब्लड बैंक के शिविर में रक्तदान करने वालों में प्रमुख रूप से डॉ.अजहर बैगशैलेश शैलतरूण राठौरराजकुमार गौरउषा शाक्यनरेन्द्र केलोदियारेणुका शिवहरेजितेन्द्र आर्य,नरेन्द्र मालवीयडॉ.अशोक मालवीयडॉ.करम हुसैन खाननितेश बातवमहेन्द्र सिंह ठाकुरकिशोर कडवेसतवीर सिंहचेतन पाठकप्रमोद प्रमारमहेश गुर्जरमनीष कुमारयूनुस नक्वीललीत वर्माअंबर मालवीयसरिता ढोंडेसविता ख्रोब्रागढ़े सहित कई संविदा कर्मचारियों ने रक्तदान किया।
सिंचाई यंत्रों के लिये ऑनलाईन पंजीयन अब 30 मार्च तक
सीहोर। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग व्दारा ऑन लाईन पंजीयन की तिथि में संशोधन किया गया है। अब 30 मार्च  तक किसान विभाग की बेवसाइट  पर अपना पंजीयन करा सकते है। ऑनलाईन पंजीयन के व्दारा कृषक स्प्रिंकलररेनगनपाईप लाईनकृषि यंत्ररोटावेटरपावर टिलरड्रिपरीपररीपर कम बाइन्डरट्रेक्टर पंप आदि उपकरण विभाग से प्राप्त कर सकते है। इसके लिये उन्हें उक्त बेवसाइट पर अपना ऑनलाईन पंजीयन कराना आवश्यक है। इच्छुक कृषक ऑनलाईन आवेदन एवं पंजीयन एमपी ऑनलाईन के कियोस्क पर निर्धारित शुल्क जमा कर अथवा एमपी फारमर्स सब्सिडी ट्रेकिंग सिस्टम पोर्टल पर स्वयं भी किया जा सकता है। हितग्राहियों को स्वयं का अथवा परिवार का मोबाईल नंबर ऑनलाईन आवेदन में दिया जाना अनिवार्य है।
प्रत्येक पंचायत में खुलेगी शासकीय उचित मूल्य दुकान सामान्य सभा की बैठक में लिया निर्णय
सीहोर। जिला पंचायत उपाध्यक्ष  मोहन चेयरमेन की अध्यक्षता में जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन की चर्चा के साथ पंचायत एवं सामाजिक न्यायजिला व्यपार एवं उद्योग केन्द्र तथा खाद्वय विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।
29 को नसरूल्लागंज में अंत्योदय मेला
सामान्य सभा की बैठक में पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित योजनाओ की समीक्षा के दौरान उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग सुनील शर्मा ने बताया की जनवरी माह मे 86551 हितग्राहियों को विभिन्न पेंशन योजनाओं के माध्यम से 2524 लाख की राशि का वितरण किया गया। माह में 242 अतिरिक्त हितग्राहियो को लाभांवित किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. आरआर भोंसले ने बताया कि 29 मार्च को जनपद पंचायत नसरूल्लागंज में जिला स्तरीय अंत्योदय मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसमें दिव्यांगजनो को सामग्री का वितरण भी किया जावेगा।
30 मार्च को दिव्यांगजन परिचय सम्मेलन
सामाजिक न्याय विभाग द्वारा नि:शक्त दिव्यांगजनो को विवाह में सहायता के लिए 30 मार्च को जिला मुख्यालय के टॉउनहाल में परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया है। जिसका पंजीयन जनपद पंचायत एवं नगर पालिका में किया जा रहा हैदिव्यांगजन कराकर परिचय सम्मेलन मे भाग लेते हुये विवाह सहायता का लाभ उठा सकेगें। प्रत्येक ग्राम मे होगी उचित मूल्य दुकान सामान्य सभा की बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी एसके. जैन ने बताया की जिले में खादय सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 24 श्रेणियों में 181669 परिवारो को लाभांवित किया जा रहा है जो कि पूर्व में 123187 परिवारो को लाभांवित किया जा रहा है जो कि तीन श्रेणी जिनमें अंत्योदयबीपीएल कार्डधारी तथा वृद्वजन शामिल थे। श्री जैन बताया किप्रत्येक पंचायत में शीघ्र ही शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोली जावेगी। 800 से अधिक जन संख्या वाले ग्रामों में 1 अतिरिक्त दुकान खोल कर ग्रामीणों को लाभांवित किया जावेगा। श्री जैन ने बताया की 331 दुकानो में थम्व इम्पेंशन मशीन लगाई गयी है। शीघ्र ही खादयान्ह वितरण थम्व इम्प्रेंशन के माध्यम से अनिवार्य किया जावेगा जिसके लिए ग्रामीणों को अपना आधार कार्ड नम्वर एवं बैक खाता नम्वर उचित मूल्य दुकानोंजनपद पंचायत कार्यालय तथा अतिरिक्त आपूर्ति अधिकारी को प्रस्तुत कर पंजीकृत कराना अनिवार्य होगा।  नसरूल्लागंज में 21 तथा बुधनी में 2 अप्रेल से उपार्जन सामान्य सभा की बैठक में डॉ. भोसले ने बताया की गेंहू खरीदी जनपद पंचायत नसरूल्लागंज के विभिन्न केन्द्रो में 21 मार्च तथा जनपद पंचायत बुधनी में 2 अप्रेल 2016 से प्रारंभ होगी। उपार्जन केन्द्रो में पेयजल व्यवस्था के साथ हेण्डपम्पो को शीघ्र सुधार करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य विभाग विभाग को दिये गये। स्व रोजगार योजनाओ में उद्योग विभाग रहा अव्वल मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनायुवा उद्यमी योजना तथा प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम में शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जिले में युवाओ को स्वरोजगार से जोडऩे में पहले पायदान पर रहा। महाप्रबंधक जिला व्यपार एवं उद्योग केन्द्र राजेश अग्रवाल ने बताया की मुख्य मंत्री स्वरेाजगार योजनांतर्गत जिले को प्राप्त लक्ष्य 425 के विरूद्व लक्ष्य से अधिक 452  प्रकरण स्वीकृत कर 427 का वितरण किया गया। मुख्य मंत्री युवा उद्यमी योजना में 28 लक्ष्य के विरूद्व 30 की स्वीकृति तथा शतप्रतिशत वितरण किया जा चुका हैवही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत शतप्रतिशत लक्ष्य माह मार्च समाप्ति से पूर्व ही प्राप्त कर लिया गया है।
नियम विरूद्व निजी भूमि पर लगाये गये हेण्ड पम्पो की होगी जांच
सामान्य सभा की बैठक मे सदस्य अम्बाराम मालवीय द्वारा निजी भूमि पर हेण्डपम्प की खुदाई का मुददा उठाये जाने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा. आरआर भोसले ने कार्यपालन यंत्री पीएचईडी श्री जैन को निर्देशित किया की निजी भूमि पर नियम विरूद्व खोदे गये हेण्ड पम्पो की जांच कराते हुये वसूली की कार्यवाही कराया जाना सुनिश्चित करें। श्री जैन ने बताया की ग्रीषमकाल में जलापूर्ति की लिये 1031 ग्रामो का निरीक्षण किया गया जिसमें से 410 ग्रामो में समस्या ग्रस्त चिंहित किया गया है जिनमें से 198 ग्रामो में सिंगलफेस पम्प लगाकर जल प्रदाय की व्यवस्था की गई है। खराव हेण्ड पम्पो की सूचना देने के लिए दूरभाष क्रमांक 07562-224092 कंटोल रूम स्थापित किया गया है। जिस पर ग्रामीणजन फोन कर समस्या दर्ज करा सकते हैं।
11 से 26 अप्रैल तक जुडेगें निर्वाचन नामावली में नाम
सीहोर। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. आरआर भोसले ने बताया की मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रो में फोटो युक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण तथा आंशिक सशोधन की कार्यवाही 11 26 अप्रैल तक की जावेगी। ऐसे युवा जिन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो तथा उनका नाम उनके क्षेत्र की मतदाता सूची मे नहीं जुड़ा हो ऐसे युवा तथा विशेष कर महिलाऐं बीएलओ के पास जाकर अपना नाम जुड़वा सकेंगें। समस्त विभाग प्रमुखों के साथ साथ व्यावसायिक संगठनों एवं बैकों को मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश जारी किये गये है।
लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण 31 मार्च तक करने के निर्देश
सीहोर। कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे द्वारा जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे 31 मार्च तक समस्त लंबित पेंशनपरिवार पेंशन प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण कर लंबित पेंशन शून्य करने का प्रमाण पत्र अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह तक जिला पेंशन कार्यालय में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही पूर्व निर्देशानुसार आईएफएमआईएस अंतर्गत वर्ष 2016 में सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों के डाटाबेस का सत्यापन अनिवार्य रूप से 31 मार्च तक सुनिश्चित करें। सेवा निवृत्ति के बाद पेंशन प्रकरण प्रस्तुत करने पर संबंधित कार्यालय प्रमुख के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
विशेष इकाई शिविर का आयोजन प्रारंभ
सीहोर। प्राचार्यचन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर ने बताया कि एनएसएस की छात्र इकाई का विशेष शिविर विषय - जन स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वास्थ्य का आयोजन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र कुमार वरवडे के मार्गदर्शन में 23 मार्च तक ग्राम पंचायत भवन थूनाकलां जिला सीहोर में किया जाएगा।  
शिकायतों के निराकरण हेतु कंट्रोल रूम स्थापित
सीहोर। जिला प्रबंधक म.प्र. स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पो.लि. सीहोर ने बताया कि 16 मार्च से सीहोर में इछावर सेक्टरसीहोर सेक्टरआष्टा सेक्टर तथा श्यामपुर सेक्टर में गेहूं उपार्जन का कार्य शुरू हो गया है। किसानों की समस्याओं से संबंधित समस्त शिकायतों के निराकरण हेतु जिला कार्यालय सीहोर में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका फोन नम्बर 07562-222963 है। उपार्जन संबंधी अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु किसान भाई उक्त नम्बर पर संपर्क कर सकते हैं। 
नव साक्षर परीक्षा 20 मार्च को
सीहोर। जिला लोक शिक्षा समिति के सचिव ने बताया कि राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण एवं एनआईओएस के माध्यम से नव साक्षर परीक्षा 20 मार्च को पंचायत स्तर पर बनाये गए प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों पर प्रात:10 से सायं 5 बजे के मध्य आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय 3 घंटे का रहेगा। इसमें ग्राम पंचायत लोक शिक्षा समिति के सत्यापन के उपरांत उपयुक्त पाये जाने पर वे शिक्षार्थी जो स्कूल स्तर पर ड्राप आउट हो गए है तथा जिनकी उम्र 15 वर्ष से अधिक हैपरीक्षा में सम्मिलित हो सकते है। साथ ही ऐसे व्यक्ति जो पूर्व में शिक्षा प्राप्त कर चुके है तथा उनके पास किसी प्रकार का प्रणामीकरण अर्थात् अंक सूची नहीं है और उम्र 15 वर्ष या उससे अधिक है वे भी इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है। 
दिव्यांग युवकयुवतियां विवाह परिचय सम्मेलन 30 मार्च को
सीहोर। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा प्रथम बार दिव्यांग युवक / युवतियों का विवाह परिचय सम्मेलन 30 मार्च को रवीन्द्र भवन टाउन हाल सीहोर में किया जा रहा है। इस सिलसिले में नगर पालिका परिषद आष्टा के मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने आष्टा तहसील के समस्त इच्छुक दिव्यांग युवकयुवतियों से आग्रह किया है कि वे दिव्यांग युवकयुवतियां विवाह परिचय सम्मेलन शामिल होने हेतु अपना पंजीयन नगर पालिका आष्टा में 28 मार्च तक समस्त दस्तावेज सहित जमा कराना सुनिश्चित करें ताकि विवाह परिचय एवं सम्मेलन से लाभांवित हो सकें।
2014 से अनुपस्थित भृत्य रैकवार बर्खास्त
सीहोर। 29 मार्च, 2014 से वर्तमान तक अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने का अत्यन्त गंभीर अरोप सिद्ध होने के फलस्वरूप मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 10 (9) के तहत धीरज रैकवारभृत्य शासकीय हाई स्कूल मुस्करा विकासखंड एवं जिला सीहोर को बर्खास्त कर दिया गया है। इस सिलसिले में जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। 
शिक्षको द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर वरिष्ठ कार्यालय को भेजी जानकारी  उत्तर-पुस्तिकाओं मूल्यांकन में कई गलतियां पाई
सीहोर। बीआरसीसी राघवेन्द्र नाथ मिश्रा के निर्देशानुसार एक निरीक्षण दल ने गुरूवार को शासकीय शालाओं का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान प्राथमिक शाला सारंगाखेड़ी एवं प्राथमिक शाला शांति निकेतन में बीएसी दल द्वारा निरीक्षण में शाला में अनियमितताएं पाई गई। शिक्षक श्रीमती किरणलता शर्मा एवं कान्ता नायक द्वारा बच्चों की प्रतिभापर्व की उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया था। जिसमें कई गलतियां पाई गई। बच्चों को प्राप्तांक देने में भी अनियमितता की गई हैं। प्राथमिक शाला सारंगाखेडी में शाला में साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिये गये। जांच दल में दिनेश मेवाड़ाश्रीमती हेमलता सेंगरश्रीमती अमिता आहूजा सम्मिलित रहीं। लापरवाह शिक्षकों की लापरवाही के लिये वरिष्ठ अधिकारी को कार्यवाही प्रस्तावित की जावेगी। इसके पूर्व में बीएसी दीपक राठौर के द्वारा शा.प्रा.शा. महुआवालापुरा का अवलोकन किया गया। यहां भी स्कूल की स्थिति ठीक नहीं पाई गई। शाला में कोई भी पंजी संधारित नहीं पाई गईछात्रों के दक्षता स्तर कमजोर पाया गया। पाठ्यक्रम अधूरा है जिसे संज्ञान में लेते हुए जनपद शिक्षा केन्द्र सीहोर द्वारा वरिष्ठ कार्यालय को कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।
डाकघर में भी एटीएम सुविधा शुरू
सीहोर । प्रधान डाकघर सीहोर द्वारा भी अब अपने बचत खाता धारकों के लिये एटीएम सुविधा प्रारंभ कर दी है। सीहोर में डाकघर का प्रथम एटीएम प्रधान डाकघर न्यू बस स्टेण्ड सीहोर के परिसर में स्थापित किया जा चुका है। प्रधान डाकघर डाकपाल श्री मलासिया ने बताया कि इस एटीएम के द्वारा अभी कौर बैंकिंग से जुड़े किसी भी डाकघर के बचत खाते में से ही निकासी की जा सकती है किन्तु शीघ्र ही अन्य बैंकों के खातों से राशि निकालने की सुविधा प्रारंभ होने की संभावना है। डाकघर के सभी बचतखाता धारक प्रधान डाकघर सीहोर में आवेदन कर अपना एटीएम किट प्राप्त कर सकते हैं।
सचिव संगठन के आगे झुकी सरकार फिर से लौटी ग्राम पंचायतों में रौनक
सीहोर। केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों को ग्रामवासियों को पहुंचाने वाले मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन संयुक्त मोर्चा की हड़ताल के आगे मध्यप्रदेश सरकार को आखिर झुकना पड़ा। लगातार 22 दिनों तक चली सचिवों की हड़ताल से ग्राम पंचायतों में तालाबंदी और सन्नाटा पसरा हुआ थालेकिन उनके लौटने से एक बार फिर पंचायतों की रौनक आई है। वहीं जिला पंचायत सचिव संगठन के जिलाध्यक्ष लखन ठाकुर और ब्लाक अध्यक्ष राजकुमार नामदेव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उनकी 12 सूत्रीय मांगों को पूरा करने के आश्वासन पर आभार व्यक्त किया है।  इस संबंध में जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन के मीडिया प्रभारी मुकेश पाटीदार ने बताया कि संयुक्त मोर्चा की 12 सूत्रीय मांगों पर सचिव संगठन से वार्ता के लिए प्रदेश के राजस्व मंत्री रामपाल को भेजा उसके बाद प्रदेश सरकार ने आगामी माह में उनकी मांगों को पूरा किया जाएगा। इसके बाद हम लोगों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के वादे पर अपनी आस्था व्यक्त करते हुए काम पर लौट आए है और पंचायत संयुक्त मोर्चा सीएम का आभार व्यक्त किया है। आभार व्यक्त करने वालों में प्रदेशाध्यक्ष दिनेश शर्माजिलाध्यक्ष लखन ठाकुरब्लाक अध्यक्ष राजकुमार नामदेवओम प्रकाश शर्मासंजय शर्मालखनलाल गौरराजेन्द्र त्रिपाठीपरम सिंह ठाकुरमहेश मेवाड़ामहेश जायसवालविक्रम परमाररमेश उजलारमेश भार्गवदेवेन्द्र रायगोपाल पटेलमहेश राठौरविजय त्यागीराजेन्द्र पवारविश्राम सिंहदीपक पाठकमनीष गुप्तारघुवीर दास बैरागीबलरामजगदीश जाटराकेश अगोरेघनश्याम मेवाड़ाचंपालाल परमारश्याम लाल वर्माअनिल वर्मामोहन लाल और राधेश्याम आदि शामिल है।
गणेश चौरसिया को पितृ शोक
सीहोर। वेट लिफ्टिंग के राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं जिला बॉडी बिल्डिंग एसोसिऐशन के सचिव गणेश चौरसिया के पिताजी मुन्नालाल चौरसिया का बुधवार रात्रि में निधन हो गया। वे विगत एक माह से अस्वस्थ्य थे। गुरुवार को उनके अंतिम संस्कार में शहर के समाजसेवी एवं जिला बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन के चेयरमेन अखिलेश रायरवेन्द्र सिंह चौहानकेपी विश्वकर्माअन्र्तराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर जुबेर कुरेशीअजहर बाबाविक्की मूलचंदानीकमलेश उपाध्यायदीपक शर्माअतुल जोहरीचौरसिया समाज के वरिष्ठ महेश दयाल चौरसियाश्यामलाल चौरसियालक्ष्मीनारायण चौरसियाराधेश्याम चौरसियाहरिनारायण चौरसिया सहित शहर के अनेकगणमान्य नागरिक उपस्थित रहे एवं स्वर्गीय मुन्नालाल चौरसिया को श्रद्धांजलि अर्पित की।
राष्ट्रीय ब्राहम्ण महासंघ की बैठक संपन्न
सीहोर। राष्ट्रीय ब्राहम्ण महासंघ की बैठक स्थानीय कोतवाली चौराहा पर रखी गई। जिसमें प्रदेश संगठन मंत्री कु. आरती दुबे के मार्गदर्शन और जिला प्रभारी पं.राकेश शर्मा के द्वारा बैठक में कहा गया कि ब्राहम्णों को एक रहकर राष्ट्र निर्माण में हाथ बटा कर अपने कर्तव्य क ो समझते हुए काम करते हुए समाज में एकता बनाये रखने को कहा गया है। इस अवसर पर प्रमुख रूप से पं.मनीष शर्मामहेश दुबेरमेश उपाध्याय मनोज शर्माश्रीमति किरण शर्माकपिल राजौरियाराजेश शर्मापवन व्यासअखिलेश राजोरियानितिन उपाध्याय राहुल शर्माप्रदीप पाठकअनमोल शर्मा,  धर्मेन्द्र शर्मारवि शर्मा आदि अनेक ब्राहम्ण समाजिक जन उपस्थित रहे।
खेल अकादमी में प्रवेश के लिये आवेदन आमंत्रित
सीहोर। संचालनालय खेल और युवा कल्याण के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश राज्य खेल अकादमियो में प्रवेश के लिए कुश्तीकरातेजूडोवुशुताईक्वांडोसेलिंगक्यानिंगकेनाईगरोइंगपुरूष हॉकीघुड़सवारीशूटिंगएथलेटिक्सपुरूष किक्रेटतीरंदाजीबेडमिंटनमहिला हॉकीएक्वाटिक्सट्रायथलान खेल के प्रतिभाशाली खिलाडी 31 मार्च तक ऑन लाईन व आफ लाईन आवेदन कर सकते है। आवेदक ऑन लाईन आवेदन विभागीय बेवसाइट पर जाकर कर सकते है। आफ लाईन आवेदन के लिए खिलाडिय़ों को आवेदन संचालनालय खेल और युवा कल्याण टीटी नगर स्टेडियम भोपाल भेजना होगा।
बसपा की बैठक संपन्न
सीहोर। बुधवार को ग्राम मुस्करा में बहुजन समाज के जिलाध्यक्ष सुनील जाटव के मुख्य आतिथ्य में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कई संख्या में कार्यकर्तागण मौजूद रहे। इस अवसर पर पार्टी की कार्य प्रणाली के बारे में उपस्थितजनों को जानकारी दी एवं पार्टी की गतिविधियों के बारे में बताया व सदस्यता अभियान भी चलाया गया। जिसमें 19 लोगों ने कांग्रेस व भाजपा को छोडकऱ बसपा की सदस्यता ग्रहण की। बैठक में उपस्थित कार्यकताओं में राजेश बकोदियालखन बकोदियाकरण बकोदियासुनीलजमना प्रसादरामप्रसादसंतोषधर्मेन्द्रसचिनदिनेशहेमंतराजु वंशकारराधेश्यामशंकरलालअमरसिंहजितेन्द्रमुकेशसुन्दरलाल गेंदालाल,रामचरण मालवीयरामलालप्रेमकरणबद्रीलाल कटारियादुलीसिंह मेवाड़ाअनोखीलाल मालवीयलखनलाल आंवलेसोनू जाटवमुकेश सर्सवालचैनसिंह  विधानसभा प्रभारी इछावरकमलसिंह जाटवधर्मेन्द्र कचनेरिया आदि अनेक कार्यकर्ता शामिल रहे।
विशेष इकाई शिविर का आयोजन प्रारंभ
सीहोर. प्राचार्यचन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय ने बताया कि एनएसएस की छात्र इकाई का विशेष शिविर विषय-जन स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वास्थ्य का आयोजन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र कुमार वरवडे के मार्गदर्शन में 23 मार्च तक ग्राम पंचायत भवन थूनाकलां जिला में किया जाएगा.

पॉलीथिन पर लगाओ प्रतिबंध
हिन्दू महापंचायत का जागरण अभियान कल से
सीहोर. शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में पॉलीथिडिस्पोजल के विरोध में हिन्दू महापंचायत का जागरण अभियान शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इसके लिए महापंचायत के अध्यक्ष प्रदीप सक्सेना की अध्यक्षता में शहर के चाणक्यपुरी स्थित कार्यालय में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए श्री सक्सेना ने कहा कि गत दिनों जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर तत्काल पॉलीथिन पर प्रतिबंध की मांग की गई थीलेकिन अभी तक प्रशासन प्रतिबंध के नाम पर मात्र औपचारिता दिखाई है. वहीं इन दिनों दूधसब्जी एवं किराना दुकानों पर पॉलीथिन का जमकर उपयोग हो रहा है. इससे जहां भूमि बंजर हो रही हैवहीं जानवर भी इसे खाकर मर रहे है. अब इसके लिए सर्व स मति से निर्णय लिया गया है कि शुक्रवार से महापंचायत द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसकी शुरुआत शहर के तहसील चौराहा स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर से दोपहर बारह बजे की जाएगी. वहीं विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष अतुल राठौर ने कहा कि शहर में प्रशासन की लचर व्यवस्था के कारण पॉलीथिन का धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है। इससे मवेशियों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. अब इसके लिए जागरूकता अभियान का सहारा लिया जाएगा और पॉलीथिन  और डिस्पोजल आदि का उपयोग न करने का संकल्प दिया जाएगा.
बैठक में सुनील शर्माडॉ.गगन नामदेवरीतेश राठौररमेश आहूजाप्रदीप बिजौरियाअंकित व्यासमोहित पाठकजितेन्द्र नरोलिया और प्रदीप शर्मा आदि शामिल थे. वहीं जागरूकता अभियान में अपील करने वालों में  भारत रक्षा मंच के अन्नू चौहानव्यापारी संघ के राजेन्द्र उपाध्यायहिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष शंकर प्रजापतिअनिल पालीवालराठौर समाज के सतीश राठौरयादव समाज के मोहन यादवब्राह्मण समाज के प्रकाश व्यास काकाबिजोरिया समाज के प्रदीप बिजोदियासिंधी समाज के रमेश आहुजाजैन समाज के अजय जैनआर्य समाज के रितेश राठौरविश्वकर्मा समाज के सुरेश विश्वकर्माअग्रवाल समाज के कैलाश अग्रवालमेवाड़ा समाज के नारायण सिंह पटेलपरमार समाज के तुलसीराम पटेलसोनी समाज के श्रीराम सोनीदर्जी समाज के देवेन्द्र आर्यत्यागी समाज के पप्पू त्यागीहरिश त्यागीवर्मा समाज के राकेश वर्मानामदेव समाज गगन नामदेवभावसार समाज के ओम प्रकाश भावसारचौरसिया समाज के नीरज चौरसियासिलावट समाज के नारायण सिंहवंशकार समाज के कमल पहलवानमालवीय समाज के रामकिशन मालवीयसिख समाज के महेन्द्र सिंह अरोरा और सेन समाज के राजकुमार सेन आदि सहित भाजपा और कांग्रेस पार्टी आदि शामिल हैं.
दुष्कर्म के आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जावर में भी प्रदर्शन
जावर. बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले पादरी पर कठोर कार्यवाही करने के संबंध में हिन्दु जागरण मंच के कार्यकर्ता द्वारा नगर के श्री राम मंदिर प्रागण से वाहन रैली नगर के मु य मार्ग से होती हुई तहसील पहुंची और तहसीलदार आशुतोष शर्मा को ज्ञापन दिया. ज्ञापन देने वालों में सभी संगठन के प्रमुख एवं सभी जाति के प्रमुख व्यक्तियों के सहयोग से स पन्न हुई जिसमे ंसंघ के विभाग सेवा प्रमुख  बाबु सिह ठाकुर बिजेन्द्र सिंह तहसील कार्यवाहमानसिंह मनोहर लालविनोद पाटीदारधर्मजागरण प्रमुख सुदीप सिंहसोबाल सिंहतेजसिंह कप्तानमनोज कुमार जैनमोतीलाल जैनसंतोष जैनपंकज जैनप्रहलाददास अजमेराअंकित अजमेराअजाप सिंहशिवम सोनीजयसिंह ठाकुर बाबूलाल पटेलकल्याण सिंहदेवी प्रसादकृपाल सिंहविरेन्द्र सिहधमेन्द्र सिहलखन सिंह नारायण सिंहमहेन्द्र सोलंकीसुरेन्द्र शर्माविजेन्द्र सिंह आदि उपस्थित थे.
राष्ट्रीय ब्राहण महासंघ की बैठक संपन्न
सीहोर। राष्ट्रीय ब्राहम्ण महासंघ की बैठक स्थानीय कोतवाली चौराह पर रखी गई। जिसमें प्रदेश संगठनमंत्री कु.आरती दुबे के मार्ग दर्शन और जिला प्रभारी पं.राकेश शर्मा के द्वारा बैठक में कहा गया कि ब्राहम्णों को एक रहकर राष्ट्र निर्माण में हाथ बटाकर अपने कर्तव्य क ो समझते हुए काम करते हुए समाज में एकता बनाये रखने को कहा गया है। इस अवसर पर प्रमु ा रूप से पं.मनीष शर्मामहेश दुबेरमेश उपाध्याय मनोज शर्माश्रीमति किरण शर्माकपिल राजौरियाराजेश शर्मापवन व्यासअखिलेश राजोरियानितिन उपाध्याय राहुल शर्माप्रदीप पाठकअनमोल शर्मा,  धर्मेन्द्र शर्मारवि शर्मा आदि अनेक ब्राहम्ण समाजिक जन उपस्थित रहे।
घटिया निर्माण एवं पांच सूत्रीय मांगों को लेकर अतिरिक्त कलेक्टर को  सौंपा ज्ञापन
सिविल सर्जन को हटाने श्यामपुर के मामले में झूठे मुकदमें वापस लेने की मांग
सीहोर। प्रदेश कांग्रेस सचिव एवं जिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर अतिरिक्त कलेक्टर को जिलाधीश के नाम संबोधित करते हुए पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंपा जिला कांग्रेस महामंत्री मेहफूज बंटी ने बताया कि सीहोर नगर में स्थानीय कस्बा क्षेत्र में बकरी पुल के समीप नपा द्वारा रोड पर रोड बनाया जा रहा थाजिस पर घटिया मटेरियल के अलावा निर्धारित माप से कम चौड़ाई व लंबाई के कार्य किया जा रहा था। जन शिकायत मिलने पर प्रदेश कांग्रेस सचिव राहुल यादव ने मौके पर पहुंचकर सडक़ निर्माण कार्य का निरीक्षण किया एवं दूरभाष पर जिलाधीश व मुख्य नगर पालिका अधिकारी को घटिया निर्माण से अवगत् कराया,  जिस पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री अमर सत्य गुप्ता ने ठेकेदार को कार्य रोकने का आदेश देते हुए नोटिस दिया है। इस बात की शिकायत प्रदेश सचिव ने जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर अतिरिक्त कलेक्टर को की एवं पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें कहा गया है कि सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष पद पर महिला का निर्वाचन हुआ हैलेकिन दुर्भाग्यवश श्रीमती अमिता अरेारा के पति सांसद प्रतिनिधि आये दिन नपा के कर्मचारियों को निर्देश दे रहे हैं तथा भूमि पूजन व निर्माण कार्य की घोषणा वे स्वयं कर रहे हैंजो कि सरासर संविधान के विपरीत हैअविलंब नपा सीएमओ को निर्देश देकर सांसद प्रतिनिधि को नपा कार्यों में हस्तक्षेप करने से रोका जावे।  सीहोर नपा में बीना टेंडर बुलाये नपा की साज सज्जा पर लाखों रुपये खर्च कर दिये गये हैंइस हेतु नपा सीएमओ पर उचित कार्यवाही की जावे। जिला चिकित्सालय में फेली अव्यवस्था व मरीजों की हुई मौतों के मामले में सिविल सर्जन द्वारा लीपा-पोती की जा रही है। अविलंब सिविल सर्जन को हटाकर स्थाई सिविल सर्जन नियुक्त किया जावे। ज्ञापन में यह भी कहा गया कि नाथ समाज द्वारा शांति पूर्ण ढंग से शमशान की भूमि की मांग को तुरंत स्वीकार की जावे व श्यामपुर में हुई पुलिस लाठी चार्ज की न्यायायिक जांच की जावे एवं उन पर किये गये झुठे मुकदमें वापल लिये जावे।  सीहोर नगर में त्यौहारों को देखते हुए साफ-सफाई व मलेरिया की रोकथाम हेतु नपा के द्वारा दवा आदि का छिडक़ाव किया जावे एवं सीहोर मे ंपानी की कमी को देखते हुए पानी सप्लाई सुचारु रुप से नियमित पेयजल प्रदान किया जावे। सीहोर नपा द्वारा करोड़ों रुपये खर्च कर बनाई गई पानी की टंकियां जो कि खाली पड़ी हैउन्हें तुरंत जनहित में पानी भरकर जल सप्लाई हेतु चालू की जावे। उपरोक्त सभी मांगों को लेकर जिलाधीश के नाम ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रुप से प्रदेश सचिव राहुल यादवमेहफूज कुरेशी बंटीके.के. गुप्तादुबेजीलक्ष्मण यादवआजम लालाफरहान भाईसदरुद्दिन सरपंचपंकज शर्मालोकेन्द्र वर्मामुकेश यादवमुकेश खत्री सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।
आष्टा में सर्राफा व्यापारियों ने रैली निकालकर फूंका पुतला
आष्टा। विगत 1 मार्च से चल रही सर्राफा व्यायापारियों की हड़ताल आज भी जारी रही। केन्द्र सरकार द्वारा बजट में एक प्रतिषत एक्साईज ड्यूटी लगानेएक्साईज विभाग की सहभागिता एवं पेन कार्ड की अनिवार्यता के विरोध में सर्राफा व्यापारियों ने बड़ा बाजार पीपल चैक पर एकत्र होकर सुबह 11 बजे से धरना दिया। उसके उपरान्त दोपहर तीन बजे से एक विषाल रैली निकाली जो कि बड़ा बाजार से होकर प्रगति गलीबुधवारानजरगंजसुभाष चैकसिकंदर बाजार होते हुए बड़ा बाजार में एक्साईज ड्यूटी का पुतला दहन किया गया। एसोसिएषन के अध्यक्ष गणेष सोनी ने बताया कि सरकार जब तक यह व्यापार विरोधी कानून वापस नहीं लेगी आंदोलन जारी रखा जाएगा। वही एसोसिएषन के सचिव धर्मेंन्द्र सोनी ने सभी व्यापारियों एवं ग्रामीण क्षेत्र से आए व्यापारियों का आभार प्रकट किया। रैली में मुख्य रूप से मनोहर लाल अजंतासुरेषचंद्र अडानियालक्ष्मीनारायण सोनीरविन्द्र रांकागोविंद सोनीसंजय सोनीप्रेम डसानियादिनेष सोनीअनिल भाटीजितेन्द्र रजतमनोज काकामहेष जय श्रीगणेष मोनिकासतीष भूफोड़अनिल शाजापूरनरेन्द्र भानेजगोविन्द जोहरीप्रवीण वोहरासुमित कासलीवालरवि सोनी,  योगेष सोनीसुरेष सोनीहेमन्त सोनीमोनू सोनीहरीष दिगोड़ाजेपी सोनीआषीष सोनीमेहतवाड़ा से महेष सोनीलोकेन्द्र भावसारजावर से मनोज सोनीमुकेष सोनीषिवम सोनीअवंतिपूर बडोदिया से सत्यनारायण सोनीअनिल सोनीमोनु सोनी एवं कुरावर से मनोज सोनी मुख्य रूप से उपस्थित थे।
होली पर पाँच दिन जलप्रदाय करने की मांग को लेकर ज्ञापन
आष्टा। हिन्दु समाज के सबसे बडे त्यौहार होली को एकता और हर्षोल्लास के साथ मनाने और पूरे 5 दिन नलो में जलप्रदाय करने बावत होली पर टेंकरो द्वारा जल प्रदाय और होलिका दहन स्थानो पर काली मिटटी और विद्युत व्यवस्था और जल प्रभारी की नियुक्ति के संबंध में समिति के अध्यक्ष कालु भटटपार्षद प्रतिनिधि भगवत मेवाडाअनिल धनगर ने सीएमओ केएल सुमन को एक ज्ञापन सौंपा।
संत गोविन्द जाने द्वारा भूमिपूजन
आष्टा। उज्जैन नगरी में सिंहस्थ पर्व को लेकर इस बार भी संत विनोद नागर (गोविन्द जाने) समिति को भी उज्जैन गढकालिका मंदिर के पास सिंहस्थ समिति ने जगह आवंटित की है। उक्त जगह के भूमिपूजन के लिए पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मारामवीरसिंह सिकरवार जिलाध्यक्ष शाजापुरमनोज रजानीबंटी बनाडां. मीना सिंगीविनित सिंगीसोभालसिंह मुगलीचेतनसिंह ठाकुर सेमलीबारीठाकुरप्रसाद वर्माएचआर परमालमनोज नागरराकेष तिवारीमो.रषीद नेताबंटी मेवाडाचेतन वर्माचंदर ठेकेदारराजा मेवाडासोनीजी आदि अनेक लोग उपस्थित थे। संत श्री विनोद जी नागर (गोविन्द जाने) के मुखार बिंद से कथा का आयोजन दिनांक 1 अप्रेल से 7 अप्रेल तक उज्जैन में गढकालिका मंदिर के पास होगी एवं भंडारे का आयोजन भी रहेगा। आप सभी धर्म प्रेम बंधुओ से अनुरोध है कि भगवत कथा में पधारे।
गादर में जैविक खेती को लेकर किसान संगोष्ठी किसानों को दी जैविक खेती की जानकारी
शाहगंज - क्षेत्र में जैविक खैती को बढावा देने के उद्वेष्य से षिवषक्ति वायोटेक्नो लॉजिस कंपनी भोपाल ग्रुप द्वारा किसानों में जागरूकता लाने के उद्वेष्य से किसान संगोष्ठी का आयोजन ग्राम गादर में किया गया जिसमें बढी संख्या में किसानों ने भाग लिया । किसानों ने जैविक खेती से होने वालेे फायदों को जाना एवं समय रहते सुधार कैसे किया जा सकता है इसको जाना। कृषि अधिकारी विष्णु षर्मा ने किसानों को परंपरागत खेती के साथ-साथ सागौन खेती की भी जानकारी प्रदान करते हुऐ बताया कि किसान भाई कम लागत में अधिक उपज ले सकते हैं । जैविक खेती से होने वाले फायदे एवं रासायनिक खेती से होने वाले दुष्परिणामों पर चर्चा की गई ,कृषि लाभ का धंधा कैसे बने इसे लेकर कार्यषाला का आयोजन किया गया है । किसान संगोष्ठी मे सागपुर,चीखली,बांसगहन,कोसमी सहित अन्य ग्रामों के किसानों ने बढचढकर भाग लिया । संगोष्ठी के दौरान किसानों ने बताया कि जैविक दवाई व खाद से जन व जमीन दोनों को फायदा है । षिवषक्ति ग्रुप के अधिकारी नरेष लोखण्डे,अनिल मगरेदे ,लक्ष्मणसिंह ने किसानों को जैविक खेती करने के तरीके बताये व जैविक खेती करने की सलाह भी किसानों को दी। किसान संगोष्ठी में किसान उपस्थित थे । किसानों ने बताया हमारे द्वारा षिवषक्ति ग्रुप की सलाह पर 200 पौधे खेत की मेढ पर लगाये गये थे,जिसका कुल खर्च 25780 रू0 आया है । दस-पन्द्रह बर्ष बाद एक पेड 20 से 30 हजार का बनेगा यह परंपरागत खेती से कहीं अधिक लाभ का धंधा है। 
नाथ समाज पर हुए लाठी चार्ज की जांच हेतु बनाई समिति
सीहोर। प्रदेश कांग्रेस सचिव राहुल यादव ने पिछले दिन श्यामपुर में तेरहवी का कार्यक्रम कर रहे व शमशान भूमि की मांग को लेकर नाथ समाज पर जिस प्रकार श्यामपुर के वरिष्ठ अधिकारियों द्वार पुलिस बल का दुरुपयोग किया है। जिसमें कांग्रेस नेता सत्यनारायण भाटी बुरी तरह घायल होकर गंभीर रुप से जिला चिकित्सालय सीहोर से हमिदिया में सिरियस हालत को देखते हुए रिफर कर दिया गया है। घटना की पुरी जानकारी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को जैसे ही पता चली उन्होंने प्रदेश कांग्रेस के सचिव राहुल यादव से पीडि़तों का हाल-चाल जानने को कहा और तुरंत प्रदेश कांग्रेस की डॉ. पल्लवीप्रदेश प्रवक्ता दिप्ती सिंहप्रदेश सचिव बीएस शर्माकांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित करते हुए श्यामपुर जाने के निर्देश दिये हैं। केके मिश्रा जो कि कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता है ने श्यामपुर में हुए नाथ समूदाय के महिला-पुरुषबच्चों पर अत्याचार की निंदा करते हुए कहा कि एक तरफ केन्द्र व मप्र की शिवराज सरकार अडानी व अंबानी जैसे उद्योग पतियों को एक रुपये एकड़ में जमीन मोहिया करा रही है। वहीं दूसरी तरफ अंतिम संस्कार के लिये संघर्ष कर रहे नाथ समूदाय पर बेरहमी से लाठियां बरसा रही है। शीघ्र ही कांग्रेस का उच्च स्तरीय जांच दल श्यामपुर पहुंच कर पीडि़तों से भेंट करेगा।
होली मिलन समारोह 27 को
सीहोर। सर्व ब्राहम्ण महिला मंडल द्वारा होली मिलन समारोह का आयोजन 27 मार्च दिन रविवार को किया जा रहा है। जिसमें अधिक से अधिक संख्या में विप्र माताबहनो एवं बंधुओं से कार्यक्रम समिम्मलित होने की अपील सर्व ब्राहम्ण महिला मंडल द्वारा की गई है। अपील करने वालों में महिला मंडल अध्यक्ष कु. नीलम शर्माश्रीमती आशा शर्माश्रीमती शोभा शर्माश्रीमती अरूणा शर्माश्रीमती शशि शर्माश्रीमती राधे शर्माश्रीमती उषा शर्माश्रीमती अनिता शर्माश्रीमती शारदा शर्माश्रीमती हीरा शुक्लाश्रीमती ज्योति शर्माश्रीमती मनोरमा पारिकश्रीमती शकुन दुबेश्रीमती शकुन्तला शर्माश्रीमती विनीता शर्माश्रीमती सुधा व्यासश्रीमती गंगा शर्माश्रीमती नीतू शर्माश्रीमती साधना तिवारी एवं प्रतिक्षा शर्माश्रीमती संतोष शर्माश्रीमती तारा उपाध्यायश्रीमती सुषमा शर्मासुश्री शिमला शर्मा आदि महिलाएं शामिल है।
मेढ़ पर बक्खर चलाने को लेकर हुआ विवाद
आष्टा सिददीगंज पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार फरियादी अकरम खां पिता रफीक खां निवासी पगारिया हाट को चोरी ओर सीना चोरी की तर्ज पर जब फरियादी आरोपी गणों से कहने गए कि हमारी मेंड ़पर क्यो बख्खर चला रहे हो। यही बात आरेापियों को नागवार गुजरी ओर उन्होने फरियादी के साथ गाली गलोच करते हुए झूमा झटकी की। पुलिस ने आरोपी जुबेर खां पिता नफीस मास्टर एवं जरीम पिता नफीस मास्टर के विरूद्व धारा 352,504 के तहत प्रकरण पंजीबद्व किया
भारत देश में पाकिस्तान का झंडा फहराने की मांग की निन्दा
आष्टा। जेएनयू के दो छात्रों ने देश विरोधी नारे लगाने के बाद दिल्ली पुलिस ने उन छात्रों को गिरफ्तार करके 14 दिन की हिरासत में भेजकर उनके विरूद्व देशद्रोह का केस बनाया गया है। इनकी रिहाई के लिए जेएनयू छात्रसंध के अध्यक्ष कन्हैया कुमार का दुसाहस देखो उसने सीधे तोर पर भारत सरकार को चुनोती दे डाली और कहा कि अगर उनके दोस्तों को नही छोड़ा तो पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया का झण्डा फहराएगें ओर हमारी सरकार को इसके बयान पर तुरन्त कार्यवाही करना चाहिए। पाक में भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान विराट कोहली के प्रशंसक ने तिरंगा फहराया तो उसे सजा हो गई ओर जो लोग भारत में रहकर भारत की बुराई करते है यह लोग क्या पाकिस्तान से आए हैं या फिर इनके मां बाप पाकिस्तानी है। ऐसे बयान देने वालों केा देश से निकालकर बाहर फेंक देना चाहिए। छात्र संध कन्हैया कुमार के बयान की भी निंदा की। निंदा करने वालो में हरिओम परमारसुजान परमाररधुवीर परमारपूर्व सरपंच रामप्रसाद वर्मामनोज वर्मावर्तमान सरपंच राजेश परमार आदि ने की।
मंडी गेट से शराब दुकानों को हटाने के लिए दिया ज्ञापन
आष्टा। सुभाष नगर कन्नोद रोड मंडी गेट नगर का मुख्य आवासीय एवं व्यापारीक केन्द्र होने के साथ ही यहां पर जिले का एकमात्र श्री महालक्ष्मी मंदिरशीतला माता मंदिरग्यारह मुखी हनूमान मंदिरबंजारी धामरामेश्वर मंदिर ओर नगर पालिका द्वारा नवनिर्मित पार्क स्थित है। जिसके कारण उक्त स्थान पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्वालु का दिनभर आना जाना लगा रहता है ओर इस स्थान पर रोड के दोनो तरफ अंग्रेजी ओर देशी शराब होने के कारण शराबी लोग पार्क में मंदिर के ओटलो पर खड़े होकर अश्लील गालियां बकते है। जिसके कारण माता बहनों का एवं सभ्य नागरिको का यहां से निकलना मुश्किल हो गया है। जिसके कारण कई बार विवाद एवं एक्सीडेंट का भय बना रहता है ओर दुकान के पास ही अंडे ओर मीट की दुकानों के कारण पूरे क्षेत्र में गंदगी फेली रहती है। इसलिए गुरूवार को बड़ी संख्या में नागरिकों द्वारा एक ज्ञापन एसडीएम अभिषेक गहलोत को दिया गया ओर उनसे निवेदन किया गया कि सिहंस्थ से पूर्व यहां पर पांच कुण्डीय ग्यारहामुखी हनुमान यज्ञ 18 अप्रेल से प्रारंभ हो रहा है। जिसमें देश के कोने से अनेक संत महात्मां आकर कथा एवं प्रवचन करेगें।  ज्ञापन देने वालों में कुमेर सिह मिटठुपुराविक्रम सिंह ठाकुरउदयसिंहबलवान सिहराजा कमर भाईमांगीलाल,  जीवन सिह ठाकुरपवन जेनराकेश बेरागीरतन सिंहकमल सिहराजेन्द्रराखीकान्ता बाई सहित बड़ी सख्या में नागरीक उपस्थित थे।
फसल बीमा योजना से कोई कृषक वंचित न रहे - कलेक्टर
सीहोर। गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित डीएलसीसी की बैठक में उपस्थित बैंकर्स एवं अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जिले के शतप्रतिशत कृषकों को पंजीकृतलाभांवित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस योजना में कृषि से जुड़े सभी जोखिमों को सुरक्षा कवर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स भी अपने अपने कार्यक्षेत्र में सभी कृषकों को योजना के सभी पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दे तथा उन्हें जागरूक करें कि इस योजना में ऋणी तथा अऋणी समस्त श्रेणी के कृषक भागीदार हो सकते है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की कृषि अर्थ व्यवस्था में आधारभूत सुरक्षा की दृष्टि से जिले से इस योजना का शुभारंभ किया है। इसलिए हम सबका नैतिक दायित्व है कि इससे जिले के सभी कृषक लाभांवित हों स्वरोजगार योजना हेतु जिले का हेल्प लाइन नंबर शीध्र कलेक्टर ने विभिन्न विभागों की स्वरोजगार योजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि सीहोर संभवत: प्रदेश का पहला जिला है। जहां टीएफसी की बैठक प्रति सप्ताह आयोजित होती है। सभी के समन्वित प्रयासों का परिणाम है कि जिले को प्राप्त लक्ष्य नवबंरदिसम्बर में ही पूर्ण कर लिए गए थे। उन्होंने कहा कि शीध्र ही एक हेल्प लाइन नंबर प्रारंभ किया जाएगा जिस पर स्वरोजगार योजना के हितग्राही कही से भी बात कर अपनी समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त कर सकेंगे।कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन योजनाओं के जो प्रकरण पूर्णत: स्वीकृति योग्य थे लेकिन किन्हीं कारणों से नहीं हो सके समाप्त नहीं माने जाएंगे। ऐसे समस्त प्रकरण आगामी वित्तीय वर्ष में प्राथमिकता से स्वीकृत कर ऋण प्रदान किया जाए।


0 comments: