यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, March 18, 2016

सोशल साइंस के पेपर के साथ नहीं मिला नक्शा, हैरान परेशान विद्यार्थियों ने किया दूसरा प्रश्न हल

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 18 March 2016
सोशल साइंस के पेपर के साथ नहीं मिला नक्शाहैरान परेशान विद्यार्थियों ने किया दूसरा प्रश्न हल
सीहोर। आज माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित कक्षा दसवीं के सोशल साइंस के पेपर में नक्शा नहीं मिलने पर विद्यार्थी हैरान परेशान हो गए इस विकट परिस्थिति में विद्यार्थियों को दूसरा प्रश्न हल करने के लिए विवश होना पड़ा। शुक्रवार को दसवीं की सोशल साइंस का पेपर था जिसमें प्रश्न क्रमांक 18 का मुख्य प्रश्न था भारत के मानचित्र में निम्नलिखित दर्शाइए- गंगा नदीतारापुर अणु विद्युत गृहचिल्का झीलछोटा नागपुर पठारनर्मदा नदी लेकिन पेपर के साथ नक्शा ही नहीं दिया गया जिस पर कई केन्द्रों पर तो कोई जवाब देने की स्थिति में नहीं थाविद्यार्थियों के सवाल का जवाब उच्च अधिकारियों से लिया गया जिस पर जिन सेंटर पर नक्शे थे वहां उपलब्ध कराए गए कई सेंटरों पर साफ कर दिया गया कि बोर्ड से नक्शे नहीं आए है इसलिए उसका वैकल्पिक प्रश्र मौसमी दशाओं को स्पष्ट करते हुए संकेत बनाइए। मरता क्या न करता की तर्ज पर विद्यार्थियों द्वार वैकल्पिक प्रश्र को हल किया गया। पेपर के साथ नक्शा नहीं आने की चर्चाएं   शिक्षा गलियारें में सुर्खियों में बनी रही।
आँखों के सामने खड़ी फसल में जलने पर किसान को लगा सदमा अटैक के चलते भोपाल रैफर
सीहोर। शुक्रवार की दोपहर में फसल में लगी आग को किसान बरदाश्त नहीं कर पाया और उसे हार्ट अटैक आ गया जिस पर भोपाल रेफर किया गया है। पुलिस द्वारा आगजनी का मामला कायम कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार अहमदपुर थानान्र्तगत ग्राम पथरिया में शुक्रवार की दोपहर को रामस्वरुप आत्मज अमरसिंह की फसल में आग लग गई करीब छह एकड़ के खेत में 3 एकड़ में गेंहू बोया गया था जो देखते ही देखते राख के ढेर में तब्दील हो गया ग्रामीणों और फायर बिग्रेड की मदद से आग बुझाने की दिशा में काफी प्रयास किए गए जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक उसकी फसल जलकर स्वाहा हो चुकी थी पुलिस से मिली जानकारी अनुसार इस आगजनी के सदमे का किसान बरदाश्त नहीं कर पाया और उसे सदमा लगने पर वो बेहोश हो गया बताया जाता है कि हार्ट अटैक की स्थिति निर्मित होने पर उसे प्राथमिक उपचार के बाद भोपाल रेफर कर दियाअहमदपुर पुलिस द्वारा आगजनी का मामला कायम कर लिया गया है पर आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है।
10 वीं के सामाजिक विज्ञान पेपर में 1201 अनुपस्थित और 12 नकल करते पकड़ाए
सीहोर। शुक्रवार को कक्षा दसवीं के सामाजिक विज्ञान के पेपर में 1201 विद्यार्थी अनुपस्थित पाए गए जबकि 12 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया है।  माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित की जा रही बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान आज कक्षा दसवीं में सामाजिक अध्यन का पेपर था जिसमें 32123 विद्यार्थियों में से 30922 विद्यार्थी ही शामिल हुए कुल 1201 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। आज भी बुदनी में नकलचियों को पकडऩे का अभियान जारी रहा जिसमें कन्या स्कूल में 7, टीटीसी में 4, उत्कृष्ट में 1 विद्यार्थी को नकल करते हुए पकड़ा जाकर उसका प्रकरण बोर्ड को भेजा गया है। आज जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वैद्यसहायक संचालक आरडी सोलंकी जावरकजलासमेहतवाड़ाखड़ी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।
दूसरे के खेत से 25 क्विंटल गेंहू काटकर ले गयापुलिस ने किया चोरी का मामला दर्ज
सीहोर। एक किसान के खेत से 25 क्विंटल गेंहू काटकर ले जाने का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस ने चोरी का मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम चौकीदार पुरा गिन्नौर रोड भोपाल निवासी मो वकार आत्मज गुलाब मोहम्मद द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई है कि उसके खेत पर खड़ी करीब 25 क्विंटल गेहूं की फसल को दौलतपुर निवासी कमल आत्मज मोरसिंह द्वारा काट ली गई हैपुलिस द्वारा कमलसिंह के खिलाफ चोरी का अपराध भादवि की धारा 379 के अंर्तगत कायम कर लिया गया है।
युवक ने फांसी लगाकर अपनी जान दीउतारने पर टूट गई रस्सी
सीहोर। एक पच्चीस वर्षीय युवक द्वारा फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली गईउसे उतारने के प्रयास में रस्सी टूट गई शव पलंग पर आकर गिर पड़ा पुलिस द्वारा मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार सेमनरी रोड ओडी आष्टा निवासी 25 वर्षीय मनोज कुशवाह आत्मज दौलत राम कुशवाह द्वारा बीती रात 12 बजे से 1 बजे के बीच अपने कमरे में रस्सी से फांसी लगा लीउनके पड़ोस में रहने वाले रिश्तेदार गेंहू बेचकर रात को लौटे तो कमरे पर देखने पर उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई मनोज कुशवाह रस्सी से फांसी पर झूला हुआ था उस देखने के लिए उताराते समय रस्सी टूट गई और वो नीचे पलंग पर गिर पड़ा मृत अवस्था में मिलने पर पुलिस को खबर की गई आष्टा पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है।
रास्ता रोक कर खड़े तीन ट्रकों पर कार्रवाई जब्त
सीहोर। राष्ट्रीय राजमार्ग पर रास्ता रोककर खड़े तीन ट्रकों को पुलिस ने जब्त कर उनके खिलाफ कार्रवाई की है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार बुदनी में ब्रिज के समीप रास्ता रोक कर खड़े ट्रक क्रमांक एमपी 40 जीए 0903, एमपी09 एचसी 6081 और एमपी 17 एचएच 2415 को पुलिस ने जब्त करते हुए उनके खिलाफ  धारा 283 के अंर्तगत कार्रवाई की है।
फायनेंस कम्पनी की आफिस के सामने से बाइक चोरी
सीहोर। महेन्द्रा फायनेंस कम्पनी की आफिस के सामने से बाइक चोरी का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम पीपलिया मीरा निवासी मि_ूसिंह आत्मज माधोसिंह मेवाड़ा गत दिवस महेन्द्रा फायनेंस कम्पनी कार्यालय पर आया हुआ था आफिस के सामने बाइक क्रमांक एमपी 37 एमजी, 4284 हीरो होंडा डीलक्स चोरी हो गई। कोतवाली पुलिस ने मामला कायम कर लिया है।
एसिड विक्रय हेतु विक्रेता को अनुज्ञप्ति प्राप्त करना अनिवार्य
सीहोर। शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार जिले में एसिड विक्रय हेतु विक्रेताओं को लायसेंस लेना अनिवार्य है। शासन ने एसिड से हमले की घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोकने विष (मध्य प्रदेश) नियम 1960 के अंतर्गत अनुज्ञप्ति प्रदाय के लिए जिला दण्डाधिकारी को अधिकृत किया है। एसिड लायसेंस प्राप्त करने हेतु एमपी ऑनलाईन के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है।
एक अप्रैल से होगी मंहगी रजिस्ट्री
सीहोर। राज्य शासन द्वारा आगामी एक अप्रैल से स्टाम्प ड्यूटी में वृद्धि की जा रही है जिसके अंतर्गत जहां पूर्व में नगर पालिका शुल्क एक प्रतिशत देना होता था वह अब एक अप्रैल के बाद 2 प्रतिशत हो जाएगा। इसके अतिरिक्त पूर्व में उपकरण दशमलव 125 प्रतिशत था वह बढ़ कर अब  दशमलव 5 प्रतिशत हो जाएगा। इसके साथ ही सीहोर में कुछ स्थानों पर गाइड लाइन में वृद्धि की गई है। जागरूक नागरिक अपने दस्तावेज का पंजीयन 01 अप्रैल से पूर्व कराकर कम स्टाम्प शुल्क का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ साथ 01 अप्रैल से कम स्टाम्प ड्यूटी चुकाकर रजिस्ट्री कराने वालों को लगेगा 2 प्रतिशत प्रति माह का ब्याजइस प्रकार के 201 मामले जिला पंजीयक कार्यालय में लंबित हैं। इस प्रकार समझे रूपये एक लाख पर वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 में स्टाम्प शुल्क 5 प्रतिशत यानी 5000 रूपया। वर्ष 2015-16 में नगर पालिक शुल्क एक प्रतिशत यानी एक हजार रूपये वहीं 2016-17 में 2 प्रतिशत यानी 2 हजार रूपयेवर्ष 2015-16 एवं 2016-17 में जनपद  शुल्क एक प्रतिशत यानी एक हजार रूपये तथा वर्ष 2015-16 में उपकर शुल्क दशमलव 125 प्रतिशत यानी एक सौ पच्चीस रूपये वहीं 2016-17 में दशमलव 5 प्रतिशत यानी 500 रूपये का भुगतान करना होगा।
 5 वीं 8 वीं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों हेतु परीक्षा केन्द्र निर्धारित प्रवेश पत्र के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
सीहोर।  5 वीं 8 वीं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों हेतु परीक्षा केन्द्र निर्धारित कर दिए गए है। जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वैद्य ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल से जारी निर्देशानुसार कक्षा 5वीं एवं 8वीं की परीक्षा 26 मार्च से प्रारंभ होने जा रही है। परीक्षा हेतु स्वाध्यायी परीक्षार्थियों हेतु परीक्षा केन्द्र जिला स्तर पर शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उ.मा.वि.सीहोर निर्धारित किया गया है। सभी छात्र-छात्राएं परीक्षा से एक दिन पूर्व अपना अनुक्रमांक आवेदन अग्रेषणकर्ता प्राचार्य से आवश्यक रूप से प्राप्त कर लें अर्थात् जिस संस्था से फार्म भरा था वहां से अपना प्रवेश पत्र अनिवार्य रूप से प्राप्त करें। प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
जुलूस में उत्पात मचाने वालों पर होगी कार्यवाही- कलेक्टर कढ़ाव में प्रात: 9 बजे से पानी डाला जाएगा
सीहोर। कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक गत दिवस संपन्न हुई। बैठक में 22 मार्च को होलिका दहन, 23, 24 धुलेंडी एवं 28 मार्च को रंगपंचमी और 15 अप्रैल को राम नवमी का त्यौहार शांति एवं आपसी सदभाव से मनाये जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। बैठक में कलेक्टर ने समिति के सदस्यों से इन त्यौहारों को शांति एवं आपसी सदभाव से मनाये जाने की अपील करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन त्यौहारों पर पेयजलविद्युत एवं साफ -सफाई की पर्याप्त व्यवस्था पुख्ता की जाए। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि होलिका दहन के स्थानों पर मिट्टी अथवा रेत डलवानेबिजली के तारों के नीचे होलिका दहन न हो एवं प्रकाश हेतु स्ट्रीट लाईट बिजली के खम्बे पर अतिरिक्त पर्याप्त बिजली के प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने समिति के सदस्यों से कहा कि होलिका दहन में कम से कम लकड़ी का उपयोग किया जाए। समिति सदस्यों की मांग पर होली पर्व पर 23, 24 एवं 28 मार्च को जगह जगह रंग के कढ़ाव में नगर पालिका द्वारा प्रात: 9 बजे से पानी डाला जाएगा। जिला प्रशासन एवं शांति समिति के सदस्यों ने नागरिकों से होली का त्यौहार पूर्णत: सादगी एवं शांति से मनाये जाने के साथ ही गर्मी के दिनों में भीषण जल संकट को ध्यान में रखते हुए कम से कम पानी का उपयोग करने की अपील की है। जहां तक संभव हो सके सूखी होली गुलाल से मनाई जाए। समिति के सदस्यों के अनुरोध पर कलेक्टर द्वारा होली एवं रंगपंचमी के अवसर पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों का दुरूपयोग करने पर कोलाहल अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। खाद्य विभाग को निर्देशित किया गया कि इन त्यौहार के पूर्व सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर अनाजशकरतेल की उपलब्धता बनाये रखना सुनिश्चित करें। बैठक में सीहोर विधायक सुदेश रायमदनलाल त्यागीजसपाल अरोराराधेश्याम भावसारमहेन्द्र सिंह अरोराविमल जैनकमलेश राठौरअजहर सईद पटेलओम प्रकाश शर्मामो. इरशादअब्दुल हमीद चौधरीबाबूलाल यादवकीर्ति कुमार श्रीवास्तवअजीज चाचनरेन्द्र खंगरालेमेहफूज कुरैशीआरिफ अलीपंकज शर्मा और मानसिंह पंवार तथा शासकीय सेवक उपस्थित थे।
हार से बौखलाए यादव विकास कार्य में न लगाये रोड़ा नपाध्यक्ष पर लगा रहे अनर्गल आरोप
सीहोर। नगर पालिका के चुनाव में नगर की जागरुक जनता ने कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती रीना राहुल यादव को भारी शिकस्त देते हुए भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अमीता जसपाल अरोरा व पार्षदों को भारी मत से विजयी बनाकर नगर के विकास की बागडोर सौंपी गई। उल्लेखनीय है कि पूर्व में नपाध्यक्ष सांसद प्रतिनिधि जसपाल अरोरा जो कि सदैव ही शहर के विकास के साथ हर वर्ग के बीच रहकर जन हितेशी कार्य करते हैं। बोयत ने अपने बयान में आगे कहा कि मप्र कांग्रेस कमेटी प्रदेश सचिव नपा चुनाव में उनकी पत्नि जो अध्यक्ष पद की दावेदार थी उन्हें अपने गृह वार्ड से ही नहीं जीता सके। यादव स्वयं भू बने हुए उन्हें तुरन्त सचिव पद से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिये। बोयत ने कहा कि नपाध्यक्ष अमीता अरोरा व सांसद प्रतिनिधि जसपाल अरोरा ने विजयी होते ही नगर के  क्षेत्र में साफ- सफाई बिजली पानी व अनेकों विकास कार्य कराये जा रहे हैं। बोयत ने राहुल यादव से पूछते हुए कहा कि यादव स्वयं व उनकी पत्नि तीन बार नगर पालिका में पार्षद पद पर रह चुके हैं। उस समय उनको कस्बे क्षेत्र के विकास व गरीब जनता की पूछ परख का समय नहीं था। अब राहुल यादव अमीता जसपाल अरोरा द्वारा कस्बा क्षेत्र में बिना भेद- भाव के वर्षों से रुके हुए जनहितेशी विकास कार्य करवा कर जनता से किये गये वादे पूरे कर जनमानस के विश्वास पर खरे उतर रहे हैं। इसी से घबरा कर राहुल यादव व उनके साथी अनर्गल आरोप लगाकर विकास कार्य में रोड़ा बन रहे हैं। आगे भी जनता उन्हें इसका सबक सिखाएगी। जनता ने कहा कि शीघ्र ही कस्बा क्षेत्रवासियों की ओर से नपाध्यक्ष श्रीमती अमीता अरोरा व सांसद प्रतिनिधि जसपाल अरेारा व क्षेत्रीय पार्षद मांगीलाल मालवीय का नागरिक अभिनन्दन किया जाएगा।
बीमार अध्यापक की जा रही आर्थिक मदद शिक्षक संवर्ग एवम् अध्यापक संवर्ग द्वारा 21101 रुपये की मदद
सीहोर। जिले के अहमदपुर संकुल केंद्र पर वरिष्ठ अध्यापक भाई जगदीस विश्वकर्मा जो कैंसर जैसी भयानक बीमारी से पीडि़त हैं उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए शिक्षक संवर्ग एवम् अध्यापक संवर्ग द्वारा 21101 रुपये की इलाज हेतु आर्थिक मदद आजाद अध्यापक संघ के आजाद पंथियों के द्वारा की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भोपाल संभाग अध्यक्ष रितुराज तिवारी ने बताया की अध्यापक संवर्ग को बीमारी एवम् दुर्घटना पर संघ की ओर से विशेष सहायता पूरे मप्र में जिला स्तर लागू किया जायेगा। आजाद अध्यापक संघ की पहल को सकारात्मक रूप भी दिया जायेगा। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कैलास नारायण सक्सेना व्यायाम शिक्षकभँवर लाल सोलंकीकेसव रघुवंशी विदिशा जिलाध्यक्षशेषनारायण सक्सेना रायसेनविनोद शर्मा भोपाल जिलाध्यक्षउत्तम पचवरिया संगठन मंत्री,उमा ग्वालवंशी सीहोर जिलाध्यक्ष आजाद वाहिनीविनय कुमार कनौजिया जिला सचिवहरिप्रसाद मीणा ब्लाक अध्यक्ष सीहोरजीतेन्द्र सिंह राठौरभीकम सिंहइलियास खान एवम्  कई अध्यापक साथी उपस्थित थे।
छात्रा के साथ दुष्कर्म के आरोपी को लेकर सौंपा इछावर में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा
इछावर. शुक्रवार को हिन्दु जागरण मंच के संयोजक कमलेश राठौर के नेतृत्व में रैली मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर के नाम ज्ञापन तहसीलदार अल्कासिंह को एक सौंपा गया. सौंपे गए ज्ञापन में बताया कि जावर तहसील के ग्राम श्यामपुरा में ईसाई मिशनरी के छात्रावास में छात्रा के साथ होस्टल के ही पादरी क्विटर द्वारा दुष्कर्म कर समाज एवं परिवार को जानकारी होने पर बालिका के परिवार को ईसाई मिशनरी द्वारा डराया धमकाया एवं जान से मारने की धमकी दी गई. वहीं समझौता करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है. इसको लेकर जिले के हिन्दु सगंठनों में आक्रोश व्याप्त है. इसी के चलते हिन्दु जागरण मंच के कमलेश राठौरमहेन्द्रसिंह सिसोदिया ने मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर से मांग की है कि यह होस्टल 15 के अंदर बद किया जाए एवं दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए.ज्ञापन सौंपने वालों मे ब्रज किशोर व्याससुरेश चन्द्रवश्ंाीमहेन्द्र सिंहसिसोदिया विकास मुकातीद्रेवेन्द्र भूरा वर्मातिलकरामअजबसिंह वर्माराजेन्द्र वर्माविनोद जैनअजय मुकातीसौरभ मकरैयाअजबसिंहधनराज यादवविष्णु गुप्ता आदि उपस्थित थे.
हड़ताल स्थगितकाम पर लौटे संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी
सीहोर। नियमित किये जाने सहित अपनी 9 सूत्रिय मांगों को पूरा करने के लिये विगत् 18 दिनों से बाल बिहार मैदान पर डटे हुए जिले के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा द्वारा मांगों को पूरा किये जाने सम्बंधी ठोस आश्वासन के उपरांत शुक्रवार को अपनी हड़ताल स्थगित कर दी हैं। सभी संविदा कर्मचारी काम पर लौट गये हैं। शुक्रवार को बाल बिहार मैदान में मुख्यमंत्री के दिवंगत चाचा को श्रद्धांजलि देने के उपरांत सभी कर्मचारी कार्यालय पहुंचे तथा अपने-अपने कार्य की शुरुआत की। स्वास्थ्य मंत्री ने आवश्यक कार्यवाही के निर्देश प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को दिए है। जिस पर सोमवार को एक संयुक्त बैठक प्रदेश संविदा कर्मचारी  संघ और विभागीय आला अधिकारियों के साथ मंत्रालय में आयोजित की गई है। संघ के मीडिया प्रभारी शैलेश शैल नेे बताया कि 17 मार्च को शाम 5 बजे नियमित किये जाने सहित समस्त 9 सुत्रीय मांगों पर सहमति के लिये स्वास्थ्य मंत्री  नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन विधानसभा सचिवालय में किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री के निजी सलाहकार एवं उनके प्रतिनिधि शिव चौबेराज्य कर्मचारी संघ के अध्यक्ष रमेश चन्द्र शर्माभारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री केपी सिंहमप्र राज्य निगम मण्डल के प्रांताध्यक्ष अजय श्रीवास्तव तथा मप्र संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष सौरभ सिंह चौहानप्रदेश सचिव रमेश सिंह तोमर सहित संघ के अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजत की गई। जिसमें 9 सूत्रीय मागों पर सहमति बनी है। इस सम्बंध में जरुरी कार्यवाही के लिये स्वास्थ्य मंत्री ने प्रमुख सचिव लोक सवास्थ्य  परिवार कल्याण गौरीसिंह तथा मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जयश्री कियावत को जरुरी दिशा निर्देश देते हुए 21 मार्च को संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संध के पदाधिकारियों के साथ आवश्यक उच्च स्तरीय बैठक कर मांगों पर विस्तृत ड्राफ्ट बनाने के निर्देश दिये हैं। इस संबन्ध में प्राथमिक कार्यवाही प्रारंभ करते हुए सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से उपलब्ध मानव संसाधन एवं रिक्त पदों की जानकारी तत्काल प्रभाव से मंगाई गई है। जिससे सभी मांगों पर विस्तार से आवश्यक कार्यवाही की जा सके। संघ के जिलाध्यक्ष डॉ. अजहर बैगसंरक्षक जुनेद कमालसचिव शैलेश शैलउपाध्यक्ष नरेन्द्र केलोदियातरुण राठौरराजकुमार गौररुपसिंहडॉ. सुनील यादवडॉ. अशोक मालवीयसुश्री दीनु शर्माखुशबू अंसारीनरेन्द्र मालवीयडॉ.फरजानाप्रमोद परमारअसद खानमुकेश बागानियाकीर्तिसिंह कुशवाहाविनोद सांवला सहित जिले के सभी 500 संविदा सवास्थ्य कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री एवं संघ के प्रदेशाध्यक्ष सौरभसिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित निर्धारित प्रारूप में निर्माण न कराने पर उपयंत्री को नोटिस
सीहोर। कलेक्टर डा. सुदाम खाडे की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा. आरआर भोंसले के साथ कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एए खानजिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन  विकास बाघाडेसमस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतब्लाक समन्वयकसहायक यंत्रीउपयंत्रीसमर्थन संस्था के प्रतिनिधि उपस्थिति रहें। निर्धारित प्रारूप में निर्माण न कराने पर उपयंत्री को नोटिस जनपद पंचायत आष्टा की ग्राम पंचायत बापचा में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत निर्धारित मापदण्डो एवं विधियो के अनुसार शौचालय का निर्माण न करवानेले-आउट न देने तथा लापरवाही बरतने पर उपयंत्री प्रियंका कठाने को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश डा. खाड़े ने दिये साथ ही समस्त सहायक यंत्रियो को निर्देशित किया की गुणवत्ता विहीन तथा तकनीकी रूप से नियम विरूद्व निर्मित शौचालयो की सूची प्रस्तुत कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
 101 ओडीएफ ग्राम पंचायतो को अतिरिक्त लाभ
 जिले में खुले मे शौच से मुक्त ग्राम पंचायतो को तरल एवं ठोस प्रबंधन कार्यक्रम के तहत कार्ययोजना तैयार कर अतिरिक्त लाभ नाडेप टेकनाली जैसी सुविधाऐं विकसित कर किया जावेगा। जिले मे 2015-16 में सीहोर की ग्राम पंचायत पड़ली एवं थूनाकंलाइछावर की मूण्डला तथा बुधनी की जहांनपुर एवं माथनी ग्राम पंचायत की कार्ययेाजना एवं राशि की स्वीकृति राज्य शासन द्वारा प्रदान कर दी गई है। जिससे शीघ्र ही ग्राम पचंायतों में तरल एवं ठोस  प्रबंधन का कार्य प्रारंभ कर लाभांवित किया जावेगा। डा. खाडे ने समस्त उपयंत्रियो को निर्देशित किया की ग्रामीणो को सम्मिलित कर एसएलडब्लूएम का डीपीआर तैयार करें। प्रत्येक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सप्ताह कम से कम चार बार ग्राम पंचायतो में उपस्थित गुडमार्निग टीम के साथ स्वच्छता कार्यक्रम मे भाग ले तथा स्वच्छ भारत मिशन की वेवसाइड पर शौचालयो की फोटो ग्राफ तथा अन्य प्रविष्टिया शतप्रतिशत करना सुनिश्चित करें।
जिला स्तरीय दिशादर्शी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न गर्मी की छुटटी में भी मिलेगा मध्यान्ह भोजनवितरण के गुणवत्ता की जांच कर खराबी पाये जाने पर कार्यवाही के निर्देश
सीहोर। कलेक्टर डा. सुदाम खाडे की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय दिशा दर्शी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के साथ एमडीएम प्रभारी  गणेश चौहानसमस्त सीईओ जनपद पंचायतबीईओबीआरसीजनपद पंचायत के एमडीएम प्रभारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें। बैठक में डा. खाड़े ने बताया की सूखाग्रस्त घोषित होने के कारण राज्य शासन द्वारा ग्रीष्मकाल मे भी बच्चो को मध्यान्ह भोजन दिये जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके संबंध में समस्त कार्यवाही एवं सूचना प्रसारित कर दी जावे। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया की रसोाईयो का पारिश्रमिक दिसम्बर माह तक जारी कर दिया गया है। शेष माह का पारिश्रमिक आवंटन प्राप्त होने पर शीघ्र ही जारी कर दिया जावेगा। प्राथमिक शाला तथा आंगन बाडियो मे संचालित दुग्ध वितरण कार्य के तहत मार्च माह तक दूध पाउडर वितरित किया गया है। 186 किचिन शेडो को तत्काल पूरा करते हुये उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश डा. खाडे ने दिये साथ ही शहरी क्षेत्र में केन्द्रीयकृत रसोई घर व्यवस्था के तहत भोजन वितरण के गुणवत्ता की जांच कर खराबी पाये जाने पर कार्यवाही के निर्देश डा. खाड़े ने दिये।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत डीआईपी की समीक्षा बैठक हुई आयोजित
सीहोर। प्रधानमंत्री सिंचाई योजना अंतर्गत जिला सिंचाई आयोजना (डीआईपी) की तैयार के संबंध में कलेक्टर डा. सुदाम खाड़े की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक का आयोजना किया गया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के साथ कृषि विज्ञान केन्द्र से डा. कन्नौजियाकार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभागकार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवासिंचाई विभागउप संचालक कृषिवन विभागपशुपालन विभागआईडब्लूएमपी टीममनरेगा के सहायक यंत्री एवं उपयंत्री के साथ संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें। बैठक में ग्राम पंचायतो में किए गए सर्वे कार्य के उपरांत प्राप्त जानकारी के आधार पर ग्राम सिंचाई योजनाब्लाक सिंचाई योजना एवं जिला सिचाई आयोजना की तैयारी के संबध्ंा मे चर्चा की गई है। कृषि विज्ञान केन्द्र के डा. कन्नौजिया ने नमीसंरक्षणजल संरक्षणभूजल स्तरजल उपयोग एवं दोहनटोपो ग्राफी एवं भूक्षरण पर प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। बैठक में डा. खाडे ने बताया की सीहोर तथा आष्टा ब्लाक भूजल स्तर में गंभीर स्थिति में है साथ ही इछावर ब्लाक भी गंभीर स्थिति की ओर जा रहा है। जिसके लिए पीएमकेएसवाय की कार्य योजना बनाते समय इन ब्लाको मे विशेष रूप से उपलब्ध जल संसाधनोइकाईयोजल भरण एवं जल दोहन को देखते हुए कार्यो का चयन करना होगा। उपलब्ध जल के वेहतर वैज्ञानिक उपयोग से ज्यादा से ज्यादा भूमि को सिंचित करते हुये अधिक पैदावार लेने के लिए किसानो के प्रशिक्षण तथा अद्योसंरचनाओ के विकास तथा प्रबंधन पर चर्चा की गई ।
नपा का बजट ध्वनिमत से पास,जनता पर कोई नया कर भार नहीं नगर विकास कार्यों को महत्ता
 सीहोर। नगर पालिका परिषद के वित्तीय वर्ष 2016-17 का बजट परिषद की बैठक में ध्वनिमत से पारित हुआ। राजस्व एवं वित्त सभापति मनोज गुजराती ने बजट प्रस्तुत किया। जिस पर चर्चा के उपरांत सर्वसम्मति से बजट पारित हुआ। उक्त बजट को शहर की मूलभूत समस्याओं व जनहितैषी कार्यों को ध्यान में रखते हुए नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा के निर्देश अनुसार तैयार किया गया है। प्रस्तावित बजट में शुद्ध लाभ 5 लाख 30 हजार का दर्शाया गया है। बजट में जनता पर कोई नया कर भार नहीं डाला गया है बल्कि शासन एवं निकाय स्त्रोतों से प्राप्त आय पर ही नगर विकास के लिये अनेकों मदों में विकास का प्रावधान रखा गया है।इस वर्ष सर्वसम्मति से पारित हुए बजट में अमृत जल योजनाप्रधानमंत्री आवास योजनाशहर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर के बाहर क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण की योजना हेतु राशि का प्रस्ताव किया गया है। शहर के प्रमुख स्थानों पर राष्ट्रवीरों की प्रतिमाओं की स्थापना के लिये भी बजट में स्थान देते हुए राशि रखी गई है। नगर में प्रवेश द्वारपुस्तकालय स्थापनाश्मशान घांट कब्रिस्तान विकास कार्य सहित प्रमुख रूप से नगर के पार्कों के विकास कार्य और रखरखाव की योजना है। विभिन्न सड़कों के डामरीकरणसीसीरोडनाली निर्माण सहित प्रमुख रूप से नवीन दुकानेंकाम्पलेक्स दुकानों का निर्माणसब्जी मण्डी में काम्पलेक्स बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। नगर पालिका कार्यालयीन व्यवस्था हेतु कम्प्यूटराईजेशन के साथ ही सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था होगी तथा सभी कर्मचारियों की वर्दी के लिये भी प्रावधान किया गया है। शहर में जहॉ विद्युत पोल नहीं है वहॉ के नवीन विद्युत पोल लगाने हेतु व स्ट्रीट लाईट विद्युत सामग्री संधारण आदि के लिये भी बजट में विशेष प्रावधान किये गये हैं। बजट बैठक के पश्चात नगर पालिका उपाध्यक्ष श्रीमति राखी ताम्रकार द्वारा परिषद सदस्यों के समक्ष निंदा प्रस्ताव हेतु अनुशंसा की गई उक्त निंदा प्रस्ताव विगत दिनों परिषद को बदनाम करने के लिये शहर के विकास अवरोधक तत्वों द्वारा जो अर्थी निकाली गई थी उनके लिये रखा गया था। जिस पर सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से निंदा प्रस्ताव पारित किया व ऐसे तत्वों पर कार्यवाही करने की मांग की।
अर्थी निकालने वालों के खिलाफ एकजुट हुई नपाकलेक्टर को ज्ञापन सौंपा परिषद की बैठक में निंदा प्रस्ताव पारित
सीहोर। नगर पालिका परिषद के पार्षदों ने शुक्रवार को एकजुटता दिखाते हुए जिन तत्वों द्वारा परिषद की अर्थी निकाली गई और एक पढ़ी-लिखी नगर पालिका महिला अध्यक्ष की कार्यक्षमता पर उंगली उठाने वालों के खिलाफ बैठक में निंदा प्रस्ताव पारित किया तथा कहा गया कि यह महिलाओं का अपमान है।  मांग की गई है कि चुनी हुई परिषद जिसका कार्यकाल अभी शुरु ही हुआ है उसके खिलाफ जानबूझकर अनर्गल बयानवाजी करके जो तत्व माहौल बिगाडऩा चाहते हैं और विकास में रोड़ा बने हुए हैं उनके  खिलाफ सख्त कार्यवाही हो। स्वयं उनके खिलाफ मामलों की छानबीन की जाये। नगर पालिका चुनावों में हुई करारी हार के बाद बौखलाये हुए राहुल यादव नगर पालिका के खिलाफ जबरन बयानबाजी कर रहे हैं। जनता द्वारा सर्वाधिक बहुमत से महिला अध्यक्ष के रूप में श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा को चुना गया है और वह एक पढ़ी-लिखी सुशिक्षित अध्यक्ष है। ऐसे में जानबूझकर उनकी कार्यक्षमता के खिलाफ बयानवाजी की जा रही है। चुनाव में कांग्रेस की प्रत्याशी को नकार दिये जाने से राहुल यादव जनता द्वारा चुनी हुई परिषद पर आरोप लगाकर उसका अपमान कर रहे हैं। गत दिवस राहुल यादव और सुदीप व्यास आदि लोगों द्वारा जो परिषद की अर्थी निकाली गई थी वह एक निंदनीय कृत्य है। इसकी घोर निंदा करते हुए नगर पालिका परिषद ने एक निंदा प्रस्ताव पारित किया है। इसके साथ ही कलेक्टर को पूरी परिषद ने पहुॅचकर अपनी बात रखते हुए ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि वर्तमान परिषद के कार्यकाल में अभी कोई टेंडर नहीं हुए है। पूर्व परिषद में सुदीप व्यास और राहुल यादव की धर्मपत्नि स्वयं पार्षद थी उसी परिषद के रुके हुए काम हो रहे हैं। उक्त लोग विगत 15 वर्षों से क्षेत्र में विकास कार्य को रोकने के लिये नये - नये हथकंडे अपनाते रहे हैं। ज्ञापन में कहा गया है कि राहुल यादव के साथ कुछ व्यक्ति हमेशा साथ रहते हैं जो सा प्रदायिक सौहाद्र्र बिगाडऩे का प्रयास करते हैं उन पर भी कार्यवाही की जाये। ज्ञापन सौंपने वालों में कांग्रेस नेता और विधायक प्रतिनिधि हफीज चौधरीकांग्रेस पार्षददल नेता रामप्रकाश चौधरीउपाध्यक्ष राखी ताम्रकारमनोज रायधर्मेन्द्र भिलालाकमलेश राठौरकांता बाई मालवीयप्रीति दिनेश सक्सेनाहरषा दिनेश कटारियाविजेन्द्र परमारललित भारद्वाजसंध्या जैनहेमलता राठौरनमीता विवेक राठौरआरती नरेन्द्र खंगरालेराजेश यादवअर्जुन राठौरसुनीता संतोष शाक्यअनीता रमेश राठौरगोपाल बिसोरियाराखी सुशील ताम्रकारशकुंतला सोलंकीआकाश रोहितमनोज गुजरातीविशाल राठौररामप्रकाश चौधरीनीता महेश यादवसोदर बाई मेवाड़ासाजिद शाहबबीता वीरेन्द्र सलूजाओम शर्मासत्तनारायण वारियाइशरत पहलवानआजम बेगशफीक बाबाआरिफ पहलवानमांगीलाल मालवीयकपिल कुशवाह सहित पूर्व सरपंच महेश दुबेप्रवेश राठौरतरुण राठौरभोजू यादवहुसैन अली जैकीसंजय रायशील राय आदि लोग शामिल थे।
विधायक के प्रयासों से विकास कार्य गतिमान नए खरीदी केन्द्र बने
सीहोर। विधायक सुदेश राय के विशेष प्रयासों से क्षेत्र में विकास के कार्य लगातार गतिमान है। वही विकास कार्यो की नई नई सौगाते भी लगातार मिलती जा रही है। नई सडकों का निर्माण कार्य तेज गाति से जारी है वही कई सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है जिसके कार्य भी जल्द शुरू हो जाएंगे। विधानसभा क्षेत्र सीहोर में 6 नए बैराज बनने की स्वीकृति मिल गई है वही दो ग्रामों में नए खरीदी केन्द्र बनने से किसानों को राहत मिलेगी। सड़कों का निर्माण विधायक सुदेश राय की मांग पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने एक जून को सीहोर विधानसभा क्षेत्र को अनेक सौगाते दी थी जिसमें अनेक सड़कों के निर्माण की घोषणा की गई थी। अब इन सडकों का निर्माण कार्य आरम्भ हो गया है। लोनिवी के कार्यपालन यंत्री सतीश शर्मा ने विधायक श्री राय को जानकारी दी है की 760 लाख 44 हजार की लागत का बस स्टैंड सैकडाखेड़ी स्वीकृत मार्ग फोरलेन एवं सीसी रोड तथा नाली निर्माण का कार्य प्रगति पर है। वही 4746 लाख 33 हजार की लागत का हाउसिंग बोर्ड कालोनी से सौया चैपाल फोरलेन सीसी रोड नाली निर्माण, 475 लाख 41 हजार की लागत का शुगर फैक्ट्री चौराहे से श्री गणेश मंदिर तिराहे तक पूर्ण चौडाई का सीसी रोड एवं दोनो छोरों पर नाली निर्माण, 147 लाख 69 हजार की लागत का दोराहा में पुल के पास शिव मंदिर तक सीमेंट कांक्रीट मार्ग का निर्माण कार्य कुछ ही समय में आरम्भ होने वाला है। इन कार्यो के टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।  बैराजों की स्वीकृति विधानसभा क्षेत्र सीहोर में पेयजल संकट न आए और सिंचाई के लिए भी पर्याप्त पानी हो इसके लिए विधायक के प्रयास लगातार कामयाब हो रहे है और क्षेत्र में पानी सहेजने और भंडारण के लिए नए नए बैराज भी बनाने की प्रकिया भी काफी तेज है। अब अधिक से अधिक किसान की खेती सिंचित होगी। जिसमें स्वीकृत योजना में मगरदा बैराज 329 लाख 47 हजारसौंडा बर्री बैराज 341 लाखमोतीपुरा बैराज 311 लाख 89 हजारमुंजखेडा बैराज 317 लाख 75 हजारनिपानिया खुर्द बैराज 273 लाखऔर छतरी बैराज 240 लाख की लागत से बनेगा। मगरदा बैराज से 205 हेक्ैटेयर क्षेत्र में सिंचाई होगीसौंडाबर्री बैराज से 215, मोतीपुरा बैराज से 200, मुजखेडा बैराज से 200, निपानिया खुर्द से 220 और छतरी बैश्राज से 190 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगा। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री बीके शर्मा ने इस सम्बंध में विधायक श्री राय को अवगत कराया है की आपके द्वारा की गई मांग पर इन बैराजों की स्वीकृति प्राप्त हो गई है और अब सर्वे का कार्य शुरू किया जाकर टैंडर प्रकिया शुरू की जाएगी।  खरीदी केन्द्र ग्राम में ही आमतौर पर देखा जा रहा था की अनेक किसान फसल बेचने को लेकर काफी परेशान होते थे जिसे लेकर विधायक श्री राय ने सजग और सक्रिय पहल की और उसके सकारात्मक सुखद परिणाम सामने आए। बताया गया है की ग्राम सिकंदरगंज और सीलखेड़ा के किसानों को फसल बेचने के लिए दूसरे ग्रामों में जाना पडता था लेकिन अब इन्ही ग्रामों में खरीदी केन्द्र बन गए है।
भाजपा  की नगर परिषद् की बजट बैठक में व्यक्तिगत् निंदा प्रस्ताव व दिये गये ज्ञापन की कांग्रेस ने अलोचना की
सीहोर। कांग्रेस के जिल महामंत्री मेहफूज बंटी ने बताया कि आज सीहोर नगर पालिका परिषद् की बजट बैठक में सीहोर नगर पालिका क्षेत्र में विकास के नाम पर हो रहे घोटालों को उजागर करने पर सांसद प्रतिनिधि जसपाल अरोरा व श्रीमती अमीता अरोरा द्वारा जिस प्रकार परिषद् की बैठक में व्यक्तिगत्राजनैतिक द्ववेश्ता पूर्ण प्रस्ताव पार्षदों पर दबाव डालकर लाया गया हैवह अतिनिन्दनीय है। प्रदेश सचिव राहुल याादव व कांग्रेसजन हमेंशा से ही नगर में व्याप्त जन समस्याओं को लेकर आवाज उठाते रहे हैंसांसद प्रतिनिधि श्री अरोरा स्वयं अपने आपको नगर पालिका परिषद के केन्द्र में बने रहने के लिये परिषद् का दुरुपयोग कर रहे हैं। जिलाधीश  से वरिष्ठ कांग्रेसजन जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष राजेन्द्र वर्माके.के.गुप्तालक्ष्मण यादव ने मांग की है कि नगर पालिका के नव निर्वाचित अध्यक्ष अमीता अरोरा यदि विकास कार्य करा रही हैं तो वे इसके लिये साधुवाद की प्रतीक हैलेकिन दुर्भाग्य है कि सांसद प्रतिनिधि बन कर नपा को अपने इसारे पर चलाने का उनके पति का यह आचरण असंसदीय व अमर्यादित है। कांग्रेस हमेशा से विकास की पक्षधर रही है। नगर में स्वयं जो आज तथाकथित भाजपा नेता बनकर विकास का ढिंढोरा पीट रहे हैंवे स्वयं कभी कांग्रेसी थे। आज राहुल यादव को असमाजिक तत्व बता रहे हैंवे स्वयं कभी स्वर्गीय कांग्रेस नेता किसन यादव के आशीर्वाद से नपाध्यक्ष बने थे। श्री अरेारा को दलगत राजनिती से ऊपर उठकर नगर में चल रहे विकास कार्यों को नपाध्यक्ष व नपा सीएमओ को वह निर्वाचित परिषद के ऊपर छोड़ देना चाहिये। पूर्व में भी श्री अरेारा ने नगर पालिका परिषद का दुरुपयोग करते हुए । शहर के प्रतिष्ठित व्यक्ति अपमान प्रस्ताव के जरिये किया थाजिसे माननीय न्यायालय में उन्हें माफी मांग कर पीछा छुड़ाना पड़ा था। श्री राजेन्द्र वर्मा ने कहा कि नपा परिषद् में किसी बहारी व्यक्ति के खिलाफ असमाजिकअसंसदीय प्रस्ताव लाया गया है तो इसके खिलाफ माननीय न्यायालय में कांग्रेस को जाने हेतु विवश होना पड़ेगा। प्रदेश सचिव राहुल यादव ने भाजपा साशित परिषद् द्वारा निंदा प्रस्ताव व ज्ञापन देने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस द्वारा नगर में भ्रष्टाचार के खिलाफ मूहीम चलाये जाने से भाजपा नेता बोखला गये हैं। कांगे्रसजन भ्रष्टाचार व अत्याचार अन्यायके खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगें। कुछ छुटभैया नेता श्री अरोरा के कहने पर अपना वक्तव्य दे रहे हैं। मैं उन्हें आमंत्रित करता हूं कि मेरे पार्षद रहते हुए करोड़ों के विकास कार्य मेंरे द्वारा किये गये हैं। मेने सदैव दलगत भावन से ऊपर उठकर कार्य किया है। निंदा प्रस्ताव की निंदा करने वालों में जिला कांगे्रस अध्यक्ष कैलाश परमारकमलेश कटारेराकेश रायदामोदर रायरुकमणी रोहिलाममता त्रिपाठीधर्मेन्द्र ठाकुरहरिश राठौरमो.युनूसमेहफूज कुरेशी बंटीराजेन्द्र वर्माफारुक अंजुमहरपाल ठाकुरलक्ष्मण यादवमुकेश खत्रीभगत ङ्क्षसह तोमरआजम लालाके.के.गुप्तासीताराम भारतीपंकज शर्मादुबे जी सहित सभी कांग्रेसजनों ने नपा के निंदा प्रस्ताव की आलोचना की है।
राजेश कुमार जैन के नेत्रों से दो लोगों को मिलेगी नेत्र ज्योति
सीहोर। बड़ा बाजार छावनी निवासी किरान व्यवसायी प्रदीप जैन एवं दीपक जैन के भाई एवं अमित जैन के पिताजी राजेश कुमार जैन (55) का अल्प बीमारी के चलते दुखद निधन हुआ। इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों ने अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए नेत्रदान की स्वीकृति दी और अपने धैर्य का परिचय दिया।  अचानक हुई इस कठोर घटना से जैन परिवार के सभी लोग स्तब्ध थे। जैन परिवार व समाज में शोक व्याप्त था। जैन परिवार ने इस असीम दुख की घड़ी में धैर्य का परिचय देते हुए नेत्रदान की स्वीकृति दी। वरिष्ठ नेत्र चिकित्सा सहायक प्रभात जैन व केसी सोलंकी ने  इस अवसर पर नेत्रदान प्रेरक कमल झंवर के सहयोग से नेत्र प्राप्त किए  उक्त नेत्र सेवा सदन अस्पताल बैरागढ़ भेजे वहॉ से यह नेत्र दो नेत्रहीन लोगों को प्रत्यारोपित किये जायेंगे और उनकी अंधियारी जिंदगी में रोशनी लायेंगे। जिला अंधत्व समिति के अध्यक्ष कलेक्टर सुदाम खाड़ेडॉ. नायरडॉ.एसके जैनसिविल सर्जन डॉ.जोशीसीएमओ डॉ.आरके गुप्तासेवा संस्था के प्रकाश व्यासकमल झंवरअशोक वियाणीअनिल पालीवालराजकुमार गुप्तागोवर्धन मोररमेश साहूबद्री परमारओम सिंह बिजोलियादेवव्रत शर्मादीपक पुरोहितगोवर्धन मोरएनपी उपाध्यायकैलाश अग्रवाल ने श्रद्धांजली देते हुए आभार व्यक्त किया है।
एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों की प्रवेश परीक्षा 27 मार्च को
प्रदेश के सभी जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय और मॉडल स्कूलों में प्रवेश के लिए परीक्षा रविवार-27 मार्च को होगी। परीक्षा सभी जिला मुख्यालय और ऐसे ब्लॉक में होगीजहाँ मॉडल स्कूल स्थित है। आवेदक विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रवेश-पत्र दिये गये हैं। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जारी प्रवेश-पत्र एवं फोटोयुक्त पहचान-पत्र के बिना किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने की पात्रता नहीं होगी।
नवसाक्षर परीक्षा 20 को
साक्षर भारत कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण एवं राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयीन शिक्षा संस्थाननई दिल्ली द्वारा 20 मार्च को प्रौढ़ साक्षरता कक्षाओं में पढ़ने वाले शिक्षार्थियो के लिए साक्षरता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। साक्षरता परीक्षा में प्रौढ़ साक्षरता कक्षाओं में पढ़ने वाले शिक्षार्थियों के साथ-साथपूर्व के नवसाक्षरस्कूली ड्राप ऑउट विद्यार्थी या ऐसे व्यक्ति जो पूर्व में शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं किन्तु उनके पास किसी भी प्रकार का शैक्षणिक प्रमाण-पत्र नही है। ऐसे सभी महिला-पुरूष इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्र 15 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है। परीक्षा में बैठने के लिए पंजीयन भी अपने ग्राम पंचायत लोक शिक्षा केन्द्र पर ही कराना होगा। परीक्षा के प्रश्न पत्र में लेखन कौशलपठन-पाठन एवं गणित को मिलाकर कुल 150 अंक होंगे। शिक्षार्थी को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा एवं परीक्षा में पास होने के बाद सभी सफल शिक्षार्थियों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान नई दिल्ली के माध्यम से प्रमाण-पत्र प्रदान किये जाएंगे।
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा 2016 का विज्ञापन जारी
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य प्रशासनिक सेवा के कुल 255 पद के लिये राज्य सेवा परीक्षा-2016 का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। विस्तृत विज्ञापन 'रोजगार और निर्माणसमाचार-पत्र के 21 मार्च 2016 के अंक में प्रकाशित किया जायेगा। विज्ञापन आयोग की वेबसाइट www.mppscdemo.in, www.mppsc.nic.in तथा www.mppsc.com पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र एम.पी. ऑनलाइन के अधिकृत कियोस्क पर शुल्क का नगद भुगतान कर जमा कर सकते हैं। इसके साथ अभ्यर्थी क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड के माध्यम से नेट बैंकिंग द्वारा घर बैठे शुल्क भुगतान कर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे। राज्य सेवा परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षामुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार तीन स्तर होंगे। परीक्षा के विज्ञापन में मुख्य निम्न व्यवस्था की गयी हैं:- आवेदकों को विज्ञापन के संदर्भ में आवश्यक सूचनाएँ उसके मोबाईल नम्बर तथा ई-मेल पर एस.एम.एस. अथवा ई-मेल के माध्यम से दी जायेंगी। इसके लिये उन्हें ऑनलाइन आवेदन-पत्र में विहित स्थान पर अपना मोबाईल नम्बर तथा ई-मेल पता अंकित करना होगा। अभ्यर्थी प्रश्न-पत्र से संबंधित अपनी आपत्तियों को ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे।अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा परीक्षा के 10 दिन बाद उनकी ओ.एम.आर. शीट नाममात्र शुल्क पर ऑनलाइन उपलब्ध करवायी जायेगी। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के साथ विहित शुल्क जमा कर अथवा बाद में निर्धारित शुल्क भुगतान कर ओ.एम.आर. शीट आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। अनुसूचित जातिअनुसूचित जनजातिअन्य पिछड़ा वर्ग तथा नि:शक्त श्रेणी के अभ्यर्थियों को यात्रा व्यय की प्रतिपूर्ति सीधे उनके बैंक खाते में की जायेगी। इस हेतु उन्हें ऑनलाइन आवेदन-पत्र में अपने बैंक का नामखाता क्रमांक तथा आई.एफ.एस.सी. कोड की प्रविष्टि करना अनिवार्य होगी।
किसान 28 मार्च तक ऋण सहायता योजना का लाभ उठायें
शासन द्वारा खाद.बीज पर ऋण लेने वाले कृषकों को 10 प्रतिशत अनुदान दिये जाने के आदेश प्रसारित किये गये हैं। योजना का नाम मुख्यमंत्री कृषक सहकारी ऋण सहायता योजना है। इसके अंतर्गत खाद.बीज पर ऋण लेने वाले कृषकों को 10 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 10000 रूपये है। यह अनुदान प्रति कृषक राज्य शासन द्वारा दिया जावेगा। यह अनुदान योजना रबी सीजन 2015.16 से लागू होगी। यह लाभ उन्ही कृषकों को दिया जावेगा जो अपना ऋण ड्यू डेट या ड्यू डेट से पूर्व जमा करावेंगे। ड्यू डेट के पश्चात ऋण जमा करने वाले कृषक को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
सेवा का नेत्र शिविर कल
सीहोर। सामाजिक संस्था सेवा द्वारा इस वर्ष निशुल्क कृत्रिम लेंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन जिला अस्पताल परिसर में आयोजित होगा। इस वर्ष डॉ. एसके जैन के सहयोग से उनके पूर्वजों की  पुण्य स्मृति में यह आयोजन किया जा रहा है।सेवा द्वारा आयोजित निशुल्क कृत्रिम लेंस प्रत्यारोपण शिविर के मुख्य अतिथि सांसद आलोक संजर रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुदेश राय विधायकविशेष अतिथि श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा नगर पालिका अध्यक्ष व जसपाल सिंह अरोरा पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत रहेंगे। इस अवसर पर सेवा के सदस्य रमेश झंवर एवं समाजसेवी पीपी निचलानी संयोजक एसवीआई केयर सेंटर भोपाल को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिये सम्मानित किया जायेगा। इस वर्ष यह आयोजन 19 मार्च शनिवार को रखा गया है। जिसमें सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक मरीजों की जांच एवं उनकी भर्ती की जायेगी। यह शिविर पूर्णत: निशुल्क रहेगा। सेवा संस्था के अध्यक्ष कैलाश अग्रवालसंयोजक कमल झंवरसचिव अशोक बिहाणी सहित सभी सदस्यों ने आम जनमानस से शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।
सीएम के चाचा श्री कोहप सिंह चौहान का निधनअंतिम यात्रा कल ग्राम जैत में
सीहोर। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चाचाजी स्व. कोहप सिंह का स्वर्गवास 17 मार्च देर रात बांबे के हास्पिटल में हो गया है। जिनकी अंतिम यात्रा उनके गृहग्राम जैत से 19 मार्च दिन शनिवार को सुबह 11 बजे निकाली जाएगी। भारतीय जनता पार्टी जिला सीहोर ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है।
कृषि रत्न बने धरम
सीहोर। मध्यप्रदेश में पिछले 4 वर्षों से लगातार कषि कर्मण अवार्ड लेकर देश में कृषि के क्षेत्र में अगर अव्वल रहा है तो प्रदेश के मेहनत किसानों के कारण जिनकी लगन और अथक परिश्रम के कारण प्रदेश एक नई इबारत लिख सका। उन्हीं में से एक हैं सीहोर जिले के ग्राम कुम्डावदा के एक छोटे से किसान धरम सिंह। जिनकी मात्र 5 एकड़ भूमि है। धरम सिंह कहने को तो एक छोटे से किसान हैं लेकिन हौसला उनका उतना ही बड़ा है। रिलायंस फाउंडेशन सूचना सेवा द्वारा चलाई जा रहे कृषक जागरूकता अभियान के माध्यम से धरम सिंह के मन में जैविक खेती के प्रति इच्छा शक्ति को एक नई ऊर्जा दी और फिर क्या थाधरम सिंह ने वो कर दिखाया जो हम सोच भी नहीं सकते थे। जैविक खेती कर धरम सिंह ने प्रदेश में एक जैविक कृषक की पहचान बनाई है। हाल ही में नई दिल्ली में श्री श्री रविशंकर महाराज द्वारा आयोजित वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल में कृषक धरम सिंह को कृषि रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। इस सम्मान को पाकर धरम सिंह बहुत खुश हैं और उनका कहना है कि प्रदेश का हर एक किसान यदि जैविक खेती करे तो वो भी कम लागत में अधिक मुनाफा पा सकता है। कृषि विज्ञान केन्द्र की विभिन्न तकनीकी जानकारियाँ प्राप्त कर धरम सिंह अब एक आधुनिक कृषक बन चुका है। अब उनकी 5 एकड़ भूमि का उत्पादन गांव के रासायनिक खेती करने वाले बड़े किसानों के औसत उत्पादन के बराबर है। वही उपहास उड़ाने वाले किसान आज धरम सिंह की प्रशंसा करते नहीं थकते।
संस्कार एजूकेशन एकेडमी में मनाया प्रतिभा सम्मान
जावर। संस्कार एजूकेशन एकेडमी में गुरूवार को  सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा 8वी तके छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रकार के खेल कुद तथा विद्यालय में विद्यालय में आयोजित होने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेकर अपने विद्यालय का नाम रोशन करने के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में अध्यक्ष विक्रम सिह कप्तान मुख्य अतिथी  थाना प्रभारी अवधेश कुमार शेषाउपाध्यक्ष रामसिह वर्माविशेष अतिथी हरिश शर्मा पत्रकारखुमान सिह पटेल। इन सभी अतिथियों द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित करने के बाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। सभी अतिथियों के द्वारा छात्र छात्राओं को जीवन में हमेशा आगे बढऩे की प्रेरणा दी।  नगर के थाना प्रभारी  ने बच्चो को मेहनत करके आगे बढऩे तथा अपने माता पिता तथा विद्यालय का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया।  इसके बाद विक्रम सिह कप्तान ने सभी बच्चो को जीवन में हमेशा सफल होने की शुभकामना दी। सभी अतिथियों के उदबोधन के बाद विद्यालय के शिक्षक दिनेश पलसावदिया ने सभी बच्चो को पढ़ाई का महत्व बतलाते हुए कहा की एक छात्र के जीवन में पढ़ाई से ज्यादा जरूरी कुछ भी नही होता। उन्होने बतलाया की पढ़ाई के बिना हम कभी भी अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते क्योकि पढ़ाई लिखाई करके ही हम डॉकलेक्टरएसपी,  टीआईशिक्षक  आदि बन सकते है। इसके बाद मिस दीपिका ठाकुर ने बच्चो को अनुशासन से रहने तथा अपने गुरू जनो की आज्ञा का पालन करने के लिए बच्चो से कहा आगे मिस नर्मदा परिहारज्योति जायसवालआशा ठाकुरपूजा पाटीदारअनिल ठाकुर आदि शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी अच्छी अच्छी कविताऐं तथा भाषण कहानियां सुनाकर बच्चों का हौंसला बढ़ाया। इसके बाद कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का सफल संचालन पूजा जायसवाल के द्वारा किया गया। शाला के एचएम नितिन विश्वकर्मा  के द्वारा बच्चो से मन लगाकर पढ़ाई करने तथा जीवन में सफलता प्राप्त  करने के लिए कहा गया। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाध्यापक नितिन विश्वकर्मा के द्वारा सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया गया ।
जावर में जिला शिक्षा अधिकारी के दल ने केन्द्र का किया निरीक्षण
जावर। माध्यमिक शिक्षा मण्डल मप्र भोपाल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा की हाईस्कूल परीक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के पेपर में शा.उ.मा.वि. जावर परीक्षा केन्द्र पर जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर अनिल वैद्य ने अपने दल के सदस्यो के साथ परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। केन्द्र पर कुल 11 कमरो में संचालित परीक्षा में 516 परीक्षार्थियो में से 510 परीक्षार्थी उपस्थित पाये गये। प्रत्येक परीक्षार्थी को केन्द्र पर फर्नीचर पर बैठाने की व्यवस्था की गई थी। निरीक्षण दल द्वारा केन्द्र का सघन निरीक्षण किया गया केन्द्र पर कोई भी नकल प्रकरण नही बना। जावर केन्द्र पर अजय राठौर व्याख्याता केन्द्राध्यक्ष व जुगलकिशोर पंवार सहायक केन्द्राध्यक्ष के रूप में नियुक्त हैं। केन्द्राध्यक्ष श्री राठौर ने बताया कि केन्द्र पर बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षा के सुचारू संचालन पर निरीक्षण दल ने प्रसन्नता व्यक्त की। हाईस्कूल परीक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा में 516 परीक्षार्थियो में से 510 परीक्षार्थी उपस्थित थें। केन्द्र पर कोई भी परीक्षार्थी नकल करते नही पाया गया। निरीक्षण दल में सहायक संचालक आरडी सोलंकीबीएसी साहूमाधव यादव आदि शामिल थें।
बेटी बचाओ सशक्त बनाओ अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम
आष्टा। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं महिला प्रभाग-राजयोग एज्यूकेशन एवं रिसर्च फाउंडेशन द्वारा अखिल भारतीय बेटी बचाओ सशक्त बनाओ अभियान के अन्तर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर माउंटआबू राजस्थान से पधारे राजयोगी ज्ञानेश्वर भाईब्रम्हाकुमारी कुसुम दीदीब्रम्हाकुमारी पंचशीला बहन सीहोरएसडीएम अभिषेक गेहलोतबीएमओ डॉ. प्रवीर गुप्ता, 23 महिला मण्डलों की अध्यक्ष एवं उनकी सदस्य महिलाएं भी उपस्थित थी। ज्ञानेश्वर भाई ने कहा कि सनातन काल से ही माताओं एवं बहनों को दर कार्य में आगे रखा जाता था। कन्या को देवी समझ कर पूजा जाता था तथा परिवार में बेटा बेटी का समान आदर होता था। उन्होंने कहा जिसके घर में बेटी नही होती उनसे पूछो बेटी क्या होती है। आज ब्रम्हाकुमारी विद्यालय में 25000 से अधिक कन्याएं है। जिन्होने अपना जीवन विश्व कल्याण के लिये समर्पित कर दस संस्था को विश्व स्तरीय संस्था के रूप में स्थापित किया जो विश्व के 135 देशों में मानव जीवन में कैसे सुखशांति आए उसका सहज मार्ग राजयोग सिखा रही है। इस अवसर पर उपस्थित जन सुमदाय को संस्था के हेड ऑफिस आने का निमंत्रण भी दिया। डॉ. प्रवीर गुप्ताए इन्होंने कहा कि हमें अपनी सोच को बदलने की आवश्यकता है किसी गर्भवती महिला को देख कर यह संकल्प न आये कि बेटी होगा या बेटा । बल्कि यह संकल्प आये कि जो भी आये संस्कार वान आये तथा माता पिता एवं देश का नाम रोशन करने वाली संतान आए। तभी हम बेटी को बचा सकते है । पिछले 20 वर्षो में डेढ़ करोड़ भ्रूण हत्यायें हो चुकी हैं। देश में इस समय 55 हजार सोनोग्राफी मशीने हैं जो इसी कार्यो में लगी हुई है। बीके पंचशीला बहनइन्होंने कहा है कि बेटा हो या बेटी उसे गुणवानचरित्रवान एवं शिक्षित बनाने की आवश्यकता है । बेटे और बेटी के भेद को समाप्त करेंगे तभी हम बेटी को बचा सकेंगे। उसे लव और ला दोनों में बैलेंस रखना सिखाना है । इसके लिये मातायें अपनी शक्ति को पहचाने क्योंकि परिवार की जिम्मेदारी माता पर ही रहती है। पुरूष बाहरी काम काज करने में व्यस्त रहतें है। इसीलिये भारत माता की जय बोली जाती है। शरीर को सजाने के साथ साथ गणों से श्रंृगार करना भी आवश्यक है। सिविल जज श्रीमति स्वाती जायसवालइन्होने कहा है कि हमें बेटे और बेटी में भेदभाव को अपने अंतर्मन से मिटाने की आवश्यकता है जब तक हम अपनी सोच नहीं बदलेंगे तब तक बेटी बचाना असम्भव है। भेद भाव मिटाने के साथ साथ बेटी एवं बेटे को समान शिक्षा समान पिता की सम्पत्ती में वर्से का अधिकार को व्यवहार में लाने की आवश्यकता है। समाज को यह जानने समझने की आवश्यकता है कि बेटी किसी भी क्षेत्र में बेंटों से कम नहीं है इसका प्रत्यक्ष उदाहरण ब्रम्हाकुमारी विद्यालय है। जिसमें सम्पूर्ण संचालन बेटियों के द्वारा ही होता है  एवं विश्व की नम्बर वन संस्था का दर्जा प्राप्त है इसके लिये आध्यात्मिक शिक्षा की समाज में बहुत बहुत आवश्यकता है। एसडीएम अभिषेक गेहलोतइन्होंने कहा है कि पुराने जमाने में बाहुबल का समय था इसलिये शारीरिक शक्ति में नारी को कमजोर समझ कर उसका महत्व कम कर दिया थालेकिन आज शारिरिक शक्ति का नहीं बुद्धिबल एवं समझदारी का जमाना है और इस क्षेत्र में नारी पुरूष से किसी भी प्रकार से कमजोर नहीं है। विश्व कल्याण एवं शांति के लिये बेटियों को बचाना अति आवश्यक है। ब्रम्हाकुमारी नीलिमामधुमाला दीदीज्योति दीदी एवं शेरसिंह मेवाड़ा ने गीत के माध्यम से बेटियों के महत्व को मसझाया । कार्यक्रम का आभार रमेश पिपलोदियाडॉ. विजय कुमार जैनशांतिलाल जैनकन्हैयालाल परमार आदि ने व्यक्त किया।
वर्मा को मिला फस्ट डान ब्लेक बेल्ट
आष्टा। खेल अकादमी के नरेश वर्मा ने कराते बेल्ट परिक्षा मे हासिल किया फस्ट डिग्री ब्लैक बेल्ट मास्टर आफ ताओ एशोशियन द्वारा बीएसआई  ग्राउण्ड पर कराते बेल्ट परीक्षा  का आयोजन  हुआ। कराते बेल्ट परीक्षा में नरेश वर्मा ने हेरतअंगेज करतब  कर हासिल किया फस्ट डान ब्लेक बेल्ट वर्मा ने बताया कि 8 साल के कठिन परिश्रम के बाद मिला फस्ट डान ब्लेक बेल्ट ब्लेक बेल्ट के 4 साल बाद मिलता है। फस्ट डान ब्लेक बेल्ट फस्ट डान ब्लेक बेल्ट मे लाल रंग की पटटी होती है। परिक्षा मे नरेश वर्मा ने 5 घन्टे कठिन परिश्रम  किया। इस बेल्ट को हासिल करने के लिए परिक्षा मे करातेपंचकिकब्लाक पाइन्टफाइट रोड फाइट एक्शन फाइट कुंफु मुव लाठी अटेक,  लाठी ब्लाकलाठी बं्रकिगंटाइल्स  ब्रंिकगंब्रथिगंनानचाकूरि,सहयिल फाइटचाइनीस  स्टीक कोंगो आदि का प्रदर्शन किया। इस परिक्षा मे मुख्य अतिथि आरआई विजयकुमार दुबे ने पुरूस्कार वितरित  किए। दुबे  ने नरेश वर्मा की प्रशंसा की ओर अपनी तरह आत्मरक्षा गुर छात्र छात्राओ को भी सिखाये। मुख्य कोच लखन ठाकुर ने कहा कि वर्मा 8 साल से कराते सिखा रहे है और कहा कि कराते सिखने से शरीर मजबूत और फुर्तीला बनता है। वर्मा ने बताया कि अप्रैल से श्यामा मुखर्जी मैदान पर छात्र छात्राऐ सीखेंगे आत्मरक्षा के गुर। इस उपलब्धि पर आष्टा खेल आकादमी के सचिव अशोक साहुकुशल पाल लालानप. अध्यक्ष कैलाश परमार,  पार्षद पंकज यादवप्रोफसर हिंमाशु राय श्रीवास्तवदिनेश सोनीएडवोकेट सुधीर पाठकसुरेश कुशवाहराजेन्द्र धनावदप्रदीप व्यासमंडी अध्यक्ष धरमसिह आर्यजनपद अध्यक्ष धारा सिह पटैलभुरू मुकाती  आदि ने हर्ष व्यक्त किया ।
केरियर मार्गदर्शन सेमीनार
आष्टा। नगर में पहली बार सक्सेस पाईंट कोचिंग द्वारा नि:शुल्क केरियर मार्गदर्शन सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। इसमें इन्दौर से विषय विशेषज्ञो को बुलाया गया है। छात्र-छात्रा इंजिनियरिंग करेप्रोफेशन कोर्स करे या परम्परागत कोर्सप्रतियोगिता कोर्स की तैयारी कर सवारे अपना कोर्सकलेक्टरडीप्टी कलेक्टर बैक पीओशिक्षकप्रोफेसरपटवारी पुलिस। इन सभी की तैयारी किस प्रकार की जाए यह सब आपको केरियर मार्गदर्शक सेमीनार में सुनने को मिलेगा। उक्त सेमीनार 22 मार्च को स्थानीय भाउ बाबा मंदिर कुम्हार मोहल्ले में प्रात: 10 बजे से प्रारंभ होगा। छात्र-छात्राओं से आग्रह है कि उक्त शिविर में पधार कर अपने केरियर को कैसे आगे बढ़ाये इसके बारे में समझे।
पूर्व सांसद वर्मा कल करेंगे लोकार्पण
आष्टा। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव तथा क्षेत्र के पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा आज कम्युनिटी हाल में अपनी सांसद निधि से प्रदत्त पेयजल टेंकरों का समारोहपूर्वक लोकार्पण करेंगे। पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा ने नगर में व्यवस्थित जलापूर्ति के लिए पिछली परिषद को दो पेयजल टेंकर प्रदान किए थेजो इस वर्ष बन रही जल संकट की स्थिति के लिए उपयोगी साबित होंगे। नपाध्यक्ष एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश परमार ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि सांसद श्री वर्मा 19 मार्च शनिवार को तहसील के ग्राम खाचरोद में विषाल किसान सम्मेलन में भाग लेंगेसाथ ही दोपहर 12 बजे नगर पालिका परिषद को प्रदत्त पेयजल टेंकरों का लोकार्पण समारोह कम्युनिटी हाल में करेंगे। उपाध्यक्ष खालिद पठानपार्षदगण श्रीमती सीमा धनरूपमल जैनश्रीमती राधिका अनिल मल्लाश्रीमती सावित्री घनष्याम जांगड़ाश्रीमती शबाना सईद टेलरअयाज पठानशाहरूख कुरैषीसुभाष नामदेवआतू मौलानाभूरू खांश्रीमती फोजिया जाहिद गुड्डूश्रीमती अनिता कालू भट्टअंसार अलीबाबूलाल मालवीयश्रीमती मानकुंवर भगवत मेवाड़ाश्रीमती अर्चना पंकज यादवनरेन्द्र कुशवाहश्रीमती मंजू अनिल धनगर ने नागरिकों से लोकार्पण समारोह में शामिल होने की अपील की है।
ग्राम खाचरौद में किसान सम्मेलन
आष्टा। ग्राम खाचरौद में किसान सम्मेलन को पूर्व सांसद एवं आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव सज्जनसिंह वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में रहेंगे एवं अध्यक्षता आरिफ अकिल विधायक भोपाल करेंगे। सभी किसान बंधुओ से आग्रह है कि किसानो की समस्या के लिए ब्लाक कांग्रेस द्वारा एक सम्मेलन का आयोजन किया गया है। आप सभी की उपस्थिति प्राथनीय है क्योंकि आज किसान भयंकर सकंट की स्थिति से गुजर रहा हैगेंहूॅ चने की फसल में भी किसानो को उपज नही मिल पाई ऐसी स्थिति में किसान आर्थिक संकट से गुजर रहा है। सम्मेलन के माध्यम से मांग की जाएगी कि किसानो के कर्ज माफ किए जाए एवं बिजली के बिल माफ किए जाएकिसानो को मुआवजे की राशी जल्द से जल्द दिलवाई जाए। जिन ग्राम की बकाये के कारण बिजली काटी जा रही है वो अति शीघ्र बंद की जाएकिसानो पर बिजली के झूठे प्रकरण जो बनाए है उन्हें वापस लिए जाए। इन सभी समस्याओं को लेकर ग्राम खाचरौद में किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया है। आप सभी किसान बंधु एवं कांग्रेसजन से निवेदन है कि दिन के 1 बजे शनिवार को खाचरौद बस स्टेंड पर पधारने का कष्ट करे।
आष्टा में 20 हजार बोरों की आवक रही
आष्टा। बुधवार को मंडी भाव इस प्रकार रहा गेहू 1367 से 3025, चना कांटा 4100 से 4302, चना मौसमी 3500 से 5275, चना सफेद 4531 से 7253, सोयाबीन पीला 2400 से 3825, मसूर 4060 से 5101, राई 3350 से 3400, गुड 2160, रहा कुल आवक 20,000 बोरे रहे।
मालवीय को दी बधाई
जामनेर। हिन्दूसिंह मालवीय मालवीय को सेवा दल के नगर अध्यक्ष पद जामनेर के मनोनित करने पर महेन्द्र जोशी एवं कांग्रेस सेवादल के प्रदेशाध्यक्ष योगेश यादव व जिला अध्यक्ष कैलाश उपलावदिया की अनुशंसा पर हिन्दू सिंह मालवीय को नगर सेवादल के अध्यक्ष पद पर मनोनित करने पर जामनेर से प्रेम मालवीय महेश मालवीयदिनेश मालवीय कमल मालवीय कमल मालवीय आबिद अलीरमेश विक्रम मालवीय बाबूलाल आदि सेकड़ो कांग्रेस कार्यकर्ताओ द्वारा बधाई दी एवं अनुशांसा करने वालो का आभार माना।

बलाई समाज का जागरूकता सम्मेलन चितोडिय़ा हेमा में सम्पन्न
सीहोर। मप्र बलाई समाज विकास परिषद के तत्वाधान में बलाई समाज का जागरूकता सम्मेलन सीहोर विकास खण्ड के ग्राम चितोडिय़ा हेमा में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप  में नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश मालवीय ने  भाग लिया तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि अधिकारी आरसी गुणवान ने की तथा विशेष अतिथि के रूप  में पूर्व तहसील संयोजक बजरंग दल सुरेंन्द्र सिंह भाटी ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत मा सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ओमप्रकाश मालवीय ने कहा कि आज के बदलते परिवेष में हमें समाज में षिक्षा के प्रति जागरूकता लाकर समाज को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाना होगा तभी हम राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वाहन कर सकतें है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आर सी गुणवान ने कहा कि समाज को अगर आगे बढ़ाना हे तो हमें शिक्षा का प्रचार प्रसार कर अंतिम क्षोर पर बेठे व्यक्ति को भी समाज की मुख्य धारा से जोडऩा होगा। कार्यक्रम में मोहन सिंहपदम सिंहलखन सिंहभगवत सिंहमहेष चितावलिया जाटचन्दर सिंहबाबूलालप्रभु ंिसंहदेव सिहविक्रम सिंह सहित आसपास के ग्रामीण जनो  ने भाग लिया।
कलोंजी की फसल से लहलहा रहा किसान का खेत

दोराहा। झरखेडा ग्राम तह. ष्ष्यामपुर में किसान फून्दी लाल पाटीदार  एंव राकेष पाटीदार ने अपने खेत पर चार एकड़ भूमि में कलोंजी फसल  लहरा रही है व किसान ने ग्राम के कई किसानो को कलोंजी औषधी फसल के लिए व किसानो को प्रेरित करने का काम कर रहा है। राकेश पाटीदार किसानो को औषधी कलोंजी की फसल करने पर ज्यादा लाभ के बारे में बता रहे हैं। यह फसल चार से पॉच में पूरी हो जाती है। जिससे एक  एकड़ में 5 से 8 क्विटंल  का उत्पादन होता है। जिससे किसान काफी लाभ कमा सकता है।

0 comments: