यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, March 2, 2016

परीक्षा देने जा रहे छात्रों की बाइक पलटी तीन घायल उपचार करवा कर पहुंचे परीक्षा केन्द्र पर

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 2 March 2016
परीक्षा देने जा रहे छात्रों की बाइक पलटी तीन घायल
उपचार करवा कर पहुंचे परीक्षा केन्द्र पर
सीहोर। बुधवार की सुबह स्थानीय पुराना बस स्टैंड पर बाइक पलटने से तीन छात्र घायल हो गए यह तीनों परीक्षा देने के लिए जा रहे थे उपचार कराने के बाद यह परीक्षा में शामिल हुए। प्रत्यक्षदर्शियों से मिली जानकारी अनुसार बुधवार को हाइस्कूल के परीक्षा केन्द्र सुभाष स्कूल में परीक्षा देने जा रहे तीन छात्र बाइक फिसल जाने के कारण गिर पड़े जिससे यह घायल हो गए जिन्हें लोगों की मदद से जिला अस्पताल ले जाया गया इनमें से एक को सिर में पाँच टांके और एक को पैर में दो टाँके आए एक मामूली रूप से घायल हुआ यह तीनों प्राथमिक उपचार के बाद परीक्षा केन्द्र पहुंचे और परीक्षा दी।
मार्च में गर्मी ने दिखाया रंग सुबह से दोपहर बाद तक गर्मी शाम को बादलों का डेरा
सीहोर। मार्च माह के दूसरे दिन ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया, सुबह से लेकर दोपहर बाद तक गर्मी बनी रही शाम को जरूर बादलों के डेरे के कारण गर्मी में कमी महसूस की गई आने वाले दिनों में सूर्य के तेवर और तीखे होने की संभावना मौसम विभाग जता रहा है। मार्च माह की दूसरी तारीख बुधवार की सुबह से सूर्य के तेवर तीखे नजर आ रहे थे दोपहर होते होते गर्मी और भी बढ़ गई शाम पाँच बजे तक गर्मी का आलम रहा तापमान 32 डिग्री से ऊपर ही रहा शाम साढ़े पाँच बजे के बाद अचानक बादलों का डेरा हो जाने से मौसम में ठंठक घुल गई बादलों के डेरे के कारण उन लोगों के चेहरे पर चिंता का वातावरण देखा गया जिनके यहां पर वैवाहिक आयोजन थे। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में सूर्य के तेवर और भी बढऩे के संकेत दिए है।
खिल उठे है पलाश
सीहोर। होली के नजदीक आते ही पलाश खिले हुए दिखाई देने लगे है, भोपाल इन्दौर रोड के अलावा चाणक्यपुरी और अन्य क्षेत्रों में पलाश ही पलाश के  वृक्ष दिखाई दे रहे है।
नीलामी में देरी से किसानों ने किया हंगामा मंडी कमेटी के नोटिसों से व्यापारी तंग प्रशासन के हस्तक्षेप में डेढ़ बाद शुरू हुई नीलामी
सीहोर। बुधवार को कृषि उपज मंडी में नीलामी में देरी से किसानों ने हंगामा खड़ा कर दिया, प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद करीब डेढ़ घंटे के बाद नीलामी शुरू हो सकी। प्राप्त जानकारी अनुसार बुधवार को कृषि उपज मंडी में नीलामी की प्रक्रिया अपने निर्धारित समय पर शुरू नहीं हुई व्यापारियों द्वारा की जा रही बैठक के चलते प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई जिस पर किसानों द्वारा हंगामा कर दिया गया, व्यापारियों का कहना था कि हमने मंडी कमेटी को जानकारी दी थी कि मीटिंग के बाद नीलामी शुरू कर दी जाएगी, किसानों के हंगामें की सूचना पाकर एसडीएम श्री नरोत्तम भार्गव वहां पर पहुंचे और व्यापारियों से बातचीत करते हुए नीलामी की प्रक्रिया प्रारंभ कराई तब जाकर मामला शांत हुआ। बताया जाता है कि मंडी व्यापारियों द्वारा एसडीएम को बताया गया कि मंडी में 60 व्यापारी है जिन्हें आए दिन कमेटी द्वारा तरह तरह के नोटिस दिए जा रहे व्यापारी हर तरह के दस्तावेज उपलब्ध कराते हुए किराया आदि जमा करा रहा है पर मंडी कमेटी उस पर कार्रवाई करने की जगह व्यापारियों को नोटिस दिए जा रहे है।
डिलेवरी के बाद विवाहिता की मौत बुलाने पर भी नहीं आई नर्स दो नर्स निलबिंत चिकित्सक को नोटिस
सीहोर। बुधवार को जिला अस्पताल में डिलेवरी के बाद महिला की मौत का मामला प्रकाश में आने पर परिजनों में आक्रोश का वातावरण देखा गया। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार स्थानीय इंग्लिशपुरा निवासी सतीश कुल्हाडिय़ा की 24 वर्षीय पत्नी वंदना ने बुधवार को एक  शिशु को जन्म दिया बताया जाता है कि बालक को सीएनएसयू वार्ड में भर्ती कराया गया इधर विवाहिता की स्वास्थ्य अचानक खराब हो गया जिस पर ड्यूटी पर तैनात नर्से बुलाने पर भी नहीं आई और डाक्टर द्वारा भी पर्याप्त देखभाल नहीं की गई देखते ही देखते विवाहिता की तबियत खराब हुई और उसकी मृत्यु हो गई परिजन भी सारे घटनाक्रम से हतप्रभ रहे गए इन्होंने नाराजगी व्यक्त की बाद में अस्पताल पं्रबधन द्वारा दो नर्से को निलबिंत किया जाकर एक डाक्टर को कारण बताओ नोटिस दिया गया है।
बालक ने फांसी लगाई 24 घंटे में तीसरी घटना
सीहोर। जिला मुख्यालय पर एक बालक ने फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। पुलिस के अनुसार मंगलवार की देर रात को दीवान बाग कस्बा निवासी 13 वर्षीय अनस आत्मज बाबू खां द्वारा अपने ही घर में फांसी लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली परिजन उसे अस्पताल ले गए जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिले में 24 घंटे में फांसी की तीसरी घटना है।
कार पलटने से एक की मौत एक गंभीर भोपाल रेफर
सीहोर।  गौ सदन के पास अनियंत्रित होकर एक कार दुर्घटना ग्रस्त हो गई। इस कार में दो लोग सवार थे। एक की घटना स्थल पर ही मौत  हो गई। वहीं दूसरा चालक  घायल हो गया। जिसे प्राथमिक उपचार के लिए सामुदायिक स्वाथ्य केन्द्र रेहटी 108 के माध्यम से भेजा गया। मृतक चंदर सिंह पिता जगन्नथ सिंह ग्राम भड़कुल का निवासी है। जिसकी उम्र 45 साल बताई जा रही है। जबकि घायल का नाम आरा मशीन संचालक माजिद फारुखी बताया जा रहा है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। मृतक का पीएम अंधेरा होने के कारण नहीं हो सका जो गुरुवार को किया जाऐगा।
10 वीं की परीक्षा शुरू 1139 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित नकल करते 3 पकड़ाए एसडीएम ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण
सीहोर। बुधवार को कक्षा दसवीं की परीक्षा के पहले दिन 1139 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे और तीन विद्यार्थी नकल करते हुए पकड़े गए। एसडीएम द्वारा आज परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। जिले में कक्षा 10 वीं की परीक्षा का सिलसिला बुधवार को सस्ंकृत के पेपर से प्रारंभ हुआ जिसमें सीहोर में 9345 में से 8992 परीक्षार्थी शामिल हुए, 353 अनुपस्थित रहे, आष्टा में 11186 में से 10378 परीक्षार्थी शामिल हुए, 448 अनुपस्थित रहे इछावर में 2815 में से 2738 परीक्षार्थी शामिल हुए, 77 अनुपस्थित रहे बुदनी में 4302 में से 4182 परीक्षार्थी शामिल हुए, 117 अनुपस्थित रहे जबकि नसरुल्लागंज में 4076 में से 3932 परीक्षार्थी शामिल हुए, 144 अनुपस्थित रहे। कुल 31724 विद्यार्थियों में से 30582 विद्यार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए 1139 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। आज जिले के बुदनी के कन्या स्कूल के परीक्षा केन्द्र पर तीन छात्र नकल करते हुए पकड़ाए जिनके खिलाफ केन्द्राध्यक्ष आजाद सिंह घांसू द्वारा कार्रवाई की जाकर प्रकरण को मंडल भेजा गया, यह केन्द्र अतिसंवेदन शील परीक्षा केन्द्रों में शामिल है और यहां पर प्राइवेट छात्र छात्राओं द्वारा परीक्षा दी जा रही है। जिला मुख्यालय पर एसडीएम श्री नरोत्तम भार्गव द्वारा विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया।
मवेशियों से भरा वाहन पकड़ाया, ट्रक में 33 मवेशी ठूस ठूस के भरे थे आरोपी चालक और उसके साथी फरार
आष्टा। आष्टा थाना अंतर्गत बुधवार को भोपाल इदौर हाईवे पर एक मवेशियों से भरा ट्रक को पुलिस ने पकड़ा। ट्रक में मवेशी ठूस-ठूस के भरे हुये थे। पुलिस ने वाहन तो पकड़ लिया लेकिन चालक फरार हो गया। नगर निरीक्षक बीडी बीरा ने बताया है कि  मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने हाईवे पर पगारिया धाटी के पास संतुिष्ट होटल के पास शुजालपुर तरफ से आ रहें मवेशियों से भरे ट्रक क्रमांक एम पी09 एचजी 8638 को पकड़ा। जिसमें 33 मवेशी भरे हुये थे। जिसमें 2 केडो की मौत हो गई वहीं 31 मवेशियों को मुक्त कराया। इस कार्रवाई में एसआई जीएस जादौन, आरक्षक सुरेश परमार, आरक्षक, आमुदत पाण्डे आदि ने तेज गति से जा रहें उक्त ट्रक का पीछा कर पकड़ा ट्रक के केबिन में से 50 लीटर शराब भी जब्त की गई। इस घटनाक्रम में आरोपी चालक और उसके साथी भाग खड़े हुए जिनकी पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। आष्टा पुलिस ने पशु क्रूरता अधिनियम और आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही कर प्रकरण पंजीबद्व किया है।
संविदा कर्मचारियों ने शिकायते सीएम हेल्प लाईन में दर्ज कराई
सीहोर। संविदा स्वास्थ्य अधिकारी कर्मचारी संघ सीहोर की अनिश्चितकालीन हड़ताल के तीसरे दिन बुधवार को करीब 500 शिकायतें अपनी 9 सूत्रीय मांगों से संबंधित सीएम हेल्प लाईन नंबर 181 पर दर्ज कराई गई। बुधवार को ई-विरोध दिवस मनाते हुए समस्त समाचार पत्रों की प्रकाशित समाचारों की कटिंग सूत्रीय मंागें प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री के ब्लाग, फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सअम पर डाली गई। वहीं मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रमुख सचिव एवं आयुक्त स्वास्थ्य सेवाऐं के ई-मेल पर स्वास्थ्य संबंधी सामग्री प्रेषित की गई। आज चौथे दिन सभी कर्मचारी गरीबी रेखा में नाम दर्ज कराने करीब 500 आवेदन जिला एवं जनपद पंचायत सीईओ व नगर पालिका अधिकारी को देगें। जिला अजाक्स ने नो सूत्रिय मांगों के समर्थन में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम, सीहोर को सौंपा। संघ के सहप्रवक्ता व कोषाध्यक्ष डा. अशोक मालवीय ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अन्तर्गत तीन दिन में करीब 1800 बच्चों की जांच ग्रामीण क्षेत्र में नही हो सकी है, क्योंकि सभी आरबीएस के दल अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं। जिला स्वास्थ्य मिशन शाखा तथा आरडीएस की यूनिट बंद पड़ी है। जिससे सभी 14 साफ्टेवेयर वित्तिय साफ्टवेयर की इंट्री, मातृ शिशु साफ्टवेयर, आशा साफ्टवेयर, आईडीएसपी साफ्टवेयर, दवा इंट्री साफ्टवेयर सहित सभी 14 ई- साफ्टवेयर ठप पड़े  है। ज्ञात हो कि इन सभी साफ्टवेयर की इंट्री एवं संचालन का जिम्मा संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के भरोसे है। डॉ. मालवीय ने बताया कि आज गरीबी रेखा में नाम लिखाने प्रशासनिक अफसरों को आवेदन देगें। आज के धरना कार्यक्रम को अजाक्स के जिलाध्यक्ष कमल कीर, फार्माशिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश संयोजक केबी वर्मा, एमपी डब्ल्यु संघ के जिलाध्यक्ष लखन सिंह ठाकुर व ओपी शर्मा ने समर्थन दिया है। वहीं अनिश्चितकालीन हड़ताल को डॉ.अशोक मालवीय, डॉ. करम खान, नरेन्द्र केलोदिया, शैलेश शैल, तरुण राठौर, प्रदीप भावसार, किर्ती कुशवाहा, असद खान, महाराज सिंह, राजेश कुमार, नीतु शर्मा, दीनू शर्मा, सरीता मरकाम, वसुंधरा शर्मा, विमला यादव ने संबोधित किया।
हड़ताल 9 वें दिन भी जारी रही
आष्टा। म.प्र. पंचायत सचिव संगठन मोर्चा के आव्हान पर दिनांक 23 फरवरी 2016 से चली आ रही हडताल आज 9वें दिन भी जारी रही। विगत दिनो दिनांक 28 फरवरी को भेल दशहरा मैदान भोपाल में आयेाजित महा रैली में 40 हजार की तादात में उपस्थित कर्मचारियो ने शांति पूर्वक प्रदर्शन के बाद कर्मचारियों को लगा था कि शासन से कोई आश्वासन मिलने के बाद हडताल खत्म हो जाएगी। मगर आश्वासन तो दूर पंचायत तथा मुख्यमंत्री ने मिलने का समय तक नही दिया।  पंचायत सचिव, मनरेगा अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा द्वारा मजबुरन पुन: टेंट लगा कर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। विधानसभा में प्रश्न पूछे जाने पर पंचायत मंत्री द्वारा जबाब दिया गया कि पंचायत सचिव शासकीय कर्मचारी नही होने से इन्हें छटवा वेतन मान नही दिया जा सकता।  पंचायत सचिव संगठन अध्यक्ष लक्ष्मीचंद्र वर्मा, सहायक सचिव संघ अध्यक्ष रविन्द्र राजपूत ने बताया कि अध्यापक भी पंचायत के कर्मचारी है, जिस नियमानुसार अध्यापको को छटवा वेतन दिया गया है, उसी नियमानुसार सचिवो को भी छटवा वेतनमान दिया जावे तथा सहायक सचिव एवं मनरेगा कर्मचारियों को नियमित किया जावे। संगठन द्वारा मांग पूरी नही होने तक हडताल जारी रखे जाने का आव्हान किया गया है।
अब होगी आर-पार की लड़ाई- दिनेश शर्मा  497 पंचायतों में लगे हुए ताले, ग्रामीण हो रहे परेशान
सीहोर। अपनी आठ सूत्रीय मांगों को लेकर लगातार एक सप्ताह से आंदोलन सचिवों के कारण जिले की 497 पंचायतों में ताले लटके है और मनेरगा, पेंशन योजना, शौचालय योजना सहित पांच दर्जन से अधिक जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। गुरुवार को मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन के प्रदेशाध्यक्ष दिनेश शर्मा अब पूरे प्रदेश के सचिवों की समस्याओं को लेकर आर-पार की लड़ाई करने के मूड में नजर आ रहे है। अपने एक दिवसीय तूफानी दौरे के दौरान प्रदेशाध्यक्ष श्री शर्मा सुबह ग्यारह बजे सीहोर जनपद कार्यालय के सामने आयोजित धरना स्थल पर संबोधित करेंगे। इसके उपरांत इछावर में साढ़े बारह बजे और आष्टा जनपद में ढाई बजे धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं इस धरना प्रदर्शन में सचिवों के साथ सहायक सचिव और मनरेगा कर्मचारियों ने भी संयुक्त रूप से मोर्चा खोल दिया है। पिछले दिनों से जारी इस धरना प्रदर्शन में मध्यप्रदेश पंचायत सचिव संगठन के जिलाध्यक्ष लखन ठाकुर, ब्लाक अध्यक्ष राजकुमार नामदेव, ओम प्रकाश शर्मा, पद्म सिंह ठाकुर, महेश, मीडिया प्रभारी मुकेश पाटीदार, विजय त्यागी, जायसवाल, विक्रम परमार, सरिता नागर, गायत्री गौर, महेश मेवाड़ा, घनश्याम मेवाड़ा, लखन गौर, मनीष गुप्ता, भारत सिंह गौर, बलराम, मोहन, अखिलेश मेवाड़ा, जितेन्द्र, रघुवीर दास, सुरेन्द्र ठाकुर, रोहित और विष्णु मारण आदि शामिल थे।
उद्योग विभाग में ईएम का पंजीयन ऑॅनलाइन होगा
सीहोर। वर्ष 2014-15 एवं वर्ष 2015-16 में शासन द्वारा संचालित विभिन्न रोजगार मूलक योजनाएं जो कि शासन के विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही है। इसके लिए ऋण प्राप्त हितग्राहियों के उद्योग आधार ज्ञापन जारी करवाया जाना है। ताकि इकाई स्थापना करने पर हितग्राही को अतिरिक्त सुविधाएं प्राप्त हो सके। इकाई स्थापना हेतु उद्योग विभाग का ईएम पंजीयन प्राप्त करें। ईएम पंजीयन ऑॅनलाइन किया जाना है इसके लिए आधार कार्ड नंबर, बैंक का आईएफएससी कोड तथा अकाउंट नंबर, ई-मेल आईडी आवश्यक है। बैंक से वितरण हो जाने के पश्चात इकाई स्थापित हो जाने पर ई-पंजीयन अनिवार्य रूप से करें, जिससे मप्र एमएसएमई  प्रोत्साहन योजना 2014 के अंतर्गत पूंजी अनुदान तथा ब्याज अनुदान के अतिरिक्त अन्य सुविधाएं भी प्राप्त हो सकेगी।
गंभीर कुपोषण बाहुल्य वाले ग्रामों में विशेष गतिविधियाँ होगी
सीहोर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गंभीर कुपोषण बाहुल्य वाले ग्रामों में विशेष सुधारात्मक गतिविधियाँ होगी। इस हेतु लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा समुचित सहयोग दिया जाएगा। ज्ञातव्य हो कि बाल मृत्यु के प्रकरणों में से 45  प्रतिशत प्रकरणों में कुपोषण अन्तरनिहित कारण होता है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण अनुसार प्रदेश में गंभीर कुपोषण का दर 9.2 प्रतिशत होना प्रतिवेदित किया गया है अर्थात 1000 की जनसंख्या वाले ग्रामों में 5 वर्ष से कम उम्र के लगभग 10 से 12 गंभीर कुपोषित बच्चे होंगे। इन बच्चों को शीघ्र चिन्हांकन, रेफरल एवं संस्था पर मानक प्रबंधन हेतु जहां एक ओर प्रयास करना अत्याधिक आवश्यक है, वहीं दूसरी ओर कुपोषण के सामाजिक एवं पारिवारिक कारणों की पहचान कर उसकी रोकथाम करना उतना ही जरूरी है। प्राय: इन बच्चों की समय पर पहचान नही हो पाती है जिससे वे आम बाल्यकालीन बीमारियों से ग्रस्त होकर कुपोषण, बीमारी, कुपोषण के दुष्चक्र में फँस जाते है। विभाग द्वारा प्रदेश के पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों का गता विलोकि विश्लेषण किया जाकर कुपोषण बाहुल्य ग्रामों का चिन्हांकन किया गया है। जहां चालू वित्तीय वर्ष में 10 से अधिक गंभीर कुपोषित बच्चे संदर्भित हुए हैं। कुपोषण बाहुल्य ग्रामों में स्वास्थ्य, एकीकृत बाल विकास सेवायें, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, आदिवासी विकास आदि विभागों के समन्वित प्रयास एवं नियोजन से इन ग्रामों में स्वास्थ्य सेवा प्रदायगी जैसे ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस का आयोजन, बच्चों का टीकाकरण, दस्त व निमोनिया रोग प्रबंधन आदि के साथ-साथ पेयजल व्यवस्था, पूरक पोषण आहार का वितरण, मासिक वृद्धि निगरानी तथा गंभीर कुपोषित बच्चों की त्वरित पहचान एवं रेफरल गतिविधि का सुदृढ़ीकरण कराया जाएगा।
विश्व क्षय दिवस 24 मार्च को
सीहोर। विश्व क्षय दिवस 24 मार्च के उपलक्ष्य पर केन्द्रीय क्षय संस्थान नई दिल्ली द्वारा ''टीबी फ्री इंडिया ऑनलाइन कैम्पेनÓÓ आयोजित किया जा रहा हैं। कैम्पेन में 5वीं से 12वीं क्लास तक के सभी विद्यार्थी, स्वास्थ्य कर्मचारी, सामान्य नागरिक भाग ले सकते हैं। केम्पेन अंतर्गत ''नेशनल लेवल ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता होगी, जो टीबी बीमारी पर केन्द्रित रहेगी। केम्पेन में नि:शुल्क भाग लेने हेतु प्रतिभागी को ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। विजेता प्रतिभागी को प्रमाण पत्र एवं नगद उपहार दिया जायेगा। अधिक जानकारी एवं रजिस्ट्रेशन हेतु बेवसाइट पर विजिट कर प्राप्त की जा सकती है।
अमृतसर की यात्रा में 6 तीर्थयात्री शामिल होंगे
सीहोर। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत जिले से अमृतसर यात्रा हेतु 30 मार्च को 6 तीर्थयात्री तीर्थयात्रा में शामिल होंगे। अमृतसर यात्रा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 मार्च निर्धारित की गई है।  उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सीहोर ने बताया कि मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तहत प्रत्येक यात्री का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से कराया जाएगा तथा अस्वस्थ्य या बीमार व्यक्ति या शारीरिक रूप से चलने में असमर्थ व्यक्ति का नाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। इस सिलसिले में उप संचालक द्वारा जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगर पालिका एवं नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अमृतसर के यात्रियों की सूची 18 मार्च तक अनिवार्य रूप से भेजना सुनिश्चित करें। निर्धारित तिथि व समय के पश्चात प्राप्त सूची को रेण्डम में शामिल नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि कोई भी व्यक्ति मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनांतर्गत स्वयं के नाम पर या अन्य किसी व्यक्ति के नाम पर पूर्व में तीर्थ यात्रा पर जा चुका है। ऐसे व्यक्ति का नाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। साथ ही आयकर दाता का नाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।  रेलवे स्टेशन पर यात्री को स्वयं के खर्च पर आना होगा। यात्री को मौसम के अनुरूप वस्त्र यथा कंबल, चादर, तौलिया एवं व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री आदि आवश्यकतानुसार स्वयं को लाना होगा।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को
सीहोर। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार  इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च से प्रारंभ कर 15 मार्च तक की अवधि में सशक्त नारी - सशक्त समाज की थीम के साथ महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस सिलसिले में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा पुलिस अधीक्षक, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रबंधक अग्रणी बैंक बैंक ऑफ इंडिया सीहोर को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है।  कलेक्टर बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिले में  8 से 15 मार्च तक की अवधि में 21 विभागों के सहयोग से सशक्त नारी - सशक्त समाज की थीम के साथ महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु विभिन्न कार्यगिम आयोजित किए जाएंगे। दिनांकवार एवं विषयवार निर्धारित कार्यक्रम जैसे विशेष महिला जनसुनवाई, महिला ग्राम सभाओं का आयोजन, महिला थानों का भ्रमण, रोजगार मेले का आयोजन, बैंक पोस्ट आफिस का भ्रमण आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर द्वारा समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि कार्यक्रमों का उद्देश्य पूर्ण हो सकें। विस्तृत जानकारी हेतु कार्यालय महिला सशक्तिकरण अधिकारी, न्यू कम्पोजिट भवन कलेक्टर कार्यालय कक्ष क्रमांक 146-147 सीहोर, कार्यालय दूरभाष 07562-221195 एवं ईमेल वेब सीहोर एटदारेट जीमेल डॉट काम से संपर्क कर सकते हैं।
कमलेश बने प्रांतीय राठौर क्षत्रिय सभा के प्रदेश मंत्री
सीहोर। मप्र प्रांतीय राठौर क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष शंभूदयाल राठौर द्वारा अपनी समिति की घोषणा की गई। जिसमें जिले के युवा नेता सामाजिक कार्यकर्ता ,सीहोर नपा में पार्षद एवं स्वास्थ्य विभाग के सभापति पद पर रहते हुए उन्है आज म.प्र. प्रांतीय राठौर महासभा में प्रदेश मंत्री बनाया गया है। कमलेश राठौर पूर्व में भी सहमंत्री रह चुके है। साथ ही आप राठौर समाज सीहोर में उपाध्यक्ष पद पर भी कार्य कर चुके है। श्री राठौर को प्रांतीय सभा द्वारा प्रदेशमंत्री बनाये जाने पर सीहोर के जिला संयोजक धर्मेन्द्र राठौर पूर्व अध्यक्ष प्रेम पहलवानराठौर समाज कस्बा अध्यक्ष रमेश राठौर, ओम प्रकाश राठौर, नन्नू लाल राठौर , रामङ्क्षसह राठौर, मोहन राठौर, अतुल राठौर, किशन राठौर पूर्व महामंत्री, नरेन्द्र राठौर, अर्जुन राठौर पार्षद, अखिलेश पहलवान, रमेश राठौर, विवेक राठौर, दीपक राठौर, विशाल राठौर, राजीव राठौर, जयनारायण राठौर, शिव नारायण राठौर जावर, अवध राठौर इछावर, महेश राठौर झागरिया, विरेन्द्र राठौर ब्रिजीशनगर, गोरी शंकर राठौर आष्टा , शिवनारायण राठौर आष्टा, कैलाश चन्द्र सोलंकी , अशोक राठौर सिदद्ीकगंज, रमेश राठौर कोठरी, प्रेमनारायण राठौर अमलाह, बाबू लाल राठौर बुधनी, अशोक राठौर नसरूल्लागंज, रमेश राठौर नसरूल्लागंज, रवि शंकर राठौर नसस्ल्लागंज, जगदीश राठौर नसरूल्लागंज आदि राठौर समाज के कार्यकर्ताओ द्वारा कमलेश राठौर को प्रदेशमंत्री बनाये जाने पर बधाई दी एवं प्रांतीय महासभा के अध्यक्ष शंभूदयाल राठौर महामंत्री सुरेन्द्र राठौर, कोषाध्यक्ष मानकचंद राठौर का आभार व्यक्त किया।
निष्कासित नेताओं की भाजपा शरण स्थली बनी- भावसार
सीहोर। वरिष्ठ भाजपा नेता राधेश्याम भावसार ने अपने बयान में कहा है कि  गलत आचरणों के कारण कांग्रेस को बदनामियों का सामना करना पड़ रहा है। इस आशय की अनेकों शिकायतें म.प्र. कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष को मिलने के कारण प्रदेश अध्यक्ष ने इन गलत आचरणों से कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने वाले कांग्रेस नेताओं को कांग्रेस पार्टी की सदस्यता समाप्त कर बाहर का रास्ता दिखा दिया था। आज वही कांग्रेस से निष्कासित नेताओं को भाजपा ने अपनी शरण देकर भाजपा के वरिष्ठ नेता कहलाने का गौरव प्राप्त कर दिया है। साथ ही मजे की बात तो यह है कि वर्षो से जुड़े कर्तव्यनिष्ठ पार्टी कार्यकर्ता और नेताओं का अधिकार याद कर इन्हें चुनाव में मैदानों में भी उतार दिया। इस संबंध में पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ता और नेताओं की पार्टी के प्रति सच्ची निष्ठा और ईमानदारी को ठेस पहुंचाने का काम पार्टी के कर्णधार भाजपा नेताओं ने अपनी सत्ता के मद में चूर होकर किया है। जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि अब भाजपा में अनुशासन सिद्धांत नाम की कोई भी वस्तु शेष नहीं रह गयी है, जो कि एक भाजपा के भविष्य के लिये चिन्ता का विषय बन गई है। इसका वर्षो से जुड़े भाजपा के निष्ठावान जमीन से जुड़े कार्यकर्ता और नेताओं में असंतोष का बातावरण निर्मित हो गया है, लेकिन पुरानी कहावत है कि खोटा पैसा और खोटा बेटा ही समय पर काम आएगा की तर्ज साबित होगी।
सवा लाख शिवलिंग निर्माण विशाल महायज्ञ प्रारंभ
इछावर. क्षेत्र के बारहंखबा वाले बाबा के यहां पर 33 साल बाद आदर्श भारत निर्माण एवं भ्रष्टाचार मुक्त हेतु द्वादस कुंडी अति रूद्ध महायज्ञ एवं सवालाख शिवलिंग निर्माण महायज्ञ प्रारंभ हो गया. इस संबंध में यज्ञाचार्य मोहनदास पाठक ने बताया कि यह यज्ञ क्षेत्र के लिए पानी को लेकर किया जा रहा है क्योंकि इछावर क्षेत्र के आदिवासी लोगों को पानी के लिए बहुत परेशानी उठनी पड़ रही है और इछावर का पानी कोलार परियोजना में शमिल होकर भोपाल के रहवासी के पिएंगे और के लोग प्यासे रहेंगे. इसलिए यह यज्ञ सरकार की आंख खोलने के लिए किया जा रहा है. साथ ही  पंडित रामधारदास द्वारा भागवत कथा एवं प्रेममुक्ति, पंडित प्रदीप कृष्ण शास्त्री द्वारा यज्ञ किया जा रहा है. जिसका समापन महाशिवरात्रि के दिन विशाल भंडारे के साथ किया जाएगा.
आधा दर्जन से अधिक बीमारियों की जांच होगी मुफ्त 6 मार्च को नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर
सीहोर। जिला पत्रकार संघ के तत्वाधान में आगामी छह जनवरी को शहर के गंगा आश्रम स्थित सूर्या मेडिकल स्टोर के पास एक दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पत्रकार संघ के मीडिया प्रभारी मनोज दीक्षित मामा ने बताया कि आगामी छह मार्च से आयोजित इस नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में आधा दर्जन से अधिक बीमारियों की जांच उनके निदान के लिए परामर्श दिया जाएगा। इसके लिए जिला अस्पताल में पदस्थ बाल्य एवं शिशु रोग चिकित्सक डॉ.एसएस तोमर, रीढ़ की हड्डी रोग और दिमाग एवं स्नायु तंत्र मस्तिष्क रोग से संबंधित रोगों के चिकित्सक डॉ. सूर्य प्रताप सिंह, अस्थि रोग चिकित्सक हरिओम गुप्ता, दंत एवं मुख चिकित्सक डॉ.शिखा बी और सामान्य रोग विशेषज्ञ डॉ.चंद्रमोल प्रधान मिश्र, डॉ. अमित मिश्रा और डॉ.आरपी शर्मा आदि मुफ्त जांच करने के लिए उपलब्ध रहेंगे।  उन्होंने बताया कि छह जनवरी से आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर सुबह ग्यारह बजे से दोपहर तीन बजे तक आयोजित किया जाएगा। शिविर के दौरान सभी प्रकार के मरीज एवं सभी उम्र के मरीजों का चिकित्सकीय परीक्षण किया पूरी तरह नि:शुल्क रहेंगे।
विद्यालय की लापरवाही के कारण प्रियांशी वर्मा नहीं दे पाई परीक्षा विरोध में ग्रामीण स्कूल में कल करेंगे तालाबंदी
सीहोर. ग्राम जानपुर बावडिय़ा हाई स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा प्रियांशी वर्मा के विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा लापरवाही करते हुए प्रियांशी का परीक्षा फार्म जमा नहीं किया गया. जिसके कारण वह परीक्षा में नहीं बैठ पाई. ग्रामीणों  का कहना है कि प्रशासन को इस लापरवाही की शिकायत करने के बाद भी आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई. उन्होंने कहा कि विद्यालय की इस लापरवाही को लेकर गुरुवार को ग्रामीणजन एकत्रित होकर जिला कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालय पूर्व प्राचार्य आनंद सोनी, प्रभारी बद्री प्रसाद, वर्तमान प्राचार्य विजय लक्ष्मी मरावी द्वारा इस प्रकार की लापरवाही के कारण छात्रा फार्म नहीं पहुंचाया गया. इसको लेकर ग्रामीणजन विद्यालय में तालाबंदी करेंगे.  इस अवसर पर गोविन्द वर्मा, नर्बदा प्रसाद, जितेन्द्र चावडा , कैलाश वर्मा, मनोहर वर्मा, द्वारका प्रसाद, दशरथ सिंह अदि अनेक ग्रामीण व परिवारजन  शामिल हैं.
विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी के दल ने जावर केन्द्र का किया निरीक्षण
जावर। माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र. भोपाल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा की हाईस्कूल परीक्षा के संस्कृत सामान्य विषय के पेपर में शा.उ.मा.वि. जावर परीक्षा केन्द्र पर अनुविभागीय राजस्व आष्टा द्वारा गठित विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी आष्टा के दल ने अचानक निरीक्षण किया। केन्द्र पर कुल 11 कमरो में संचालित परीक्षा में 516 परीक्षार्थियो में से 511 परीक्षार्थी उपस्थित पाये गये। निरीक्षण द्वारा केन्द्र का सघन निरीक्षण किया गया जिसमें कोई भी नकल करते नही पाया गया। जावर केन्द्र पर अजय राठौर व्याख्याता को केन्द्राध्यक्ष व जुगलकिशोर पंवार को सहायक केन्द्राध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया हैं। केन्द्राध्यक्ष श्री राठौर ने बताया कि केन्द्र पर बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षा के सुचारू संचालन पर निरीक्षण दल ने प्रसन्नता व्यक्त की। हाईस्कूल परीक्षा के संस्कृत सामान्य विषय की परीक्षा में 516 परीक्षार्थियो में से 511 परीक्षार्थी उपस्थित थें। केन्द्र पर कोई भी परीक्षार्थी नकल करते नही पाया गया। निरीक्षण दल में विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी नारायण सिंह ठाकुर, संकुल प्राचार्य डी.सी.बाहेती, बी.आर.सी.सी. आष्टा महेन्द्र मण्डलोई, एम.के.शर्मा, इन्दरसिंह ठाकुर, प्रभात श्रीवास्तव आदि शामिल थें।
स्वच्छता अभियान के लिए वार्ड में जंग छेड रखी
आष्टा। नरेन्द्र देव वार्ड क्र. 17 के पार्षद एवं स्वास्थ्य सभापति नरेन्द्र कुशवाह ने, नगरपालिका अध्यक्ष श्री कैलाश परमार के दिशा निर्देश अनुसार स्वच्छता अभियान के लिए वार्ड में जंग छेड रखी है। अब तक का इतिहास रहा है, वार्ड के प्रमुख मार्गो पर विषेष ध्यान दिया जाता रहा है। लेकिन नरेन्द्र कुशवाह पहले ऐसे पार्षद है जिन्होंने गली गली को स्वच्छ रखने का सफलतम प्रयास कर रहे है। इतनी गहराई से अभियान व अध्ययन में लगे है कि नाली निकास का उतार चढाव तक की भी  मरम्म्त व सुधार करने में पीछे नही है। इसी कडी के अंतर्गत वार्ड क्र. 17 के अहीर मोहल्ले में नवीन नाली निर्माण हेतु धरती पूजन किया। इस अवसर पर धरती पुत्र पार्षद नरेन्द्र कुशवाह, श्री बाबूलाल सोनी, हेमराज कुश्सवाह, भविष्य कुमार, संतोष लखेरा, अनिल भाई, राजु कुशवाह ठेकेदार, मीडिया प्रभारी मुकेश आर्य उपस्थित रहे। 
मुक्तिधाम गौ शाला पर नलकूप लगाने की मांग
आष्टा। ग्रीष्म का आगमन तय है। ग्रीष्म अपने साथ अनेको समस्याए भी साथ लाता है। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी जहां एक और बच्चे, बूढे, नारी, नर को होती है वही मवेशियों के बुरे हाल हो जाते है- विशेष कर पानी को लेकर। स्थानीय मुक्ति धाम स्थित गौशाला में तकरीबन 50 गाये है, इतनी गायो के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था नही है। नगर के जागरूक, युवा, समाजसेवी श्री देवकरण पहलवान व मीसाबंदी लीलाधर वशिष्ट से यह स्थिति देखते नही बनी और ज्ञापन, नलकूप लगवाने बावत् अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के नाम दिया। जिसमें सर्व श्री युवा पार्षद एवं स्वास्थ्य सभापति अध्यक्ष श्री नरेन्द्र कुषवाह, सुनील कचनेरिया एडव्होकेट, अनिल ताम्रकार, भविष्य शर्मा, राजा षिवहरे, संजय सुराणा, केएल शर्मा, मीडिया श्री मुकेश आर्य उपस्थित थे।
जिला स्तरीय शिविर में लिया भाग
आष्टा। स्थानीय महात्मा गांधी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेवकों ने ग्राम गिल्लौर तहसील नसरूल्लागंज (सीहोर) में आयोजित रासेयों का जिला स्तरीय शिविर में भाग लिया, जिसमें स्वयंसेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं परियोजना कार्यों में बड़-चड़ कर भाग लिया जिसमें महाविद्यालय के स्वयं सेवकों देवराज मेवाड़ा, दीपक मालवीय, लखन तिवारी, संतोष वर्मा, सुभाष वर्मा, पंकज परमार, अंकित वर्मा आदि को इस कार्य हेतु प्रषस्ती पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। समस्त स्वयं सेवकों को महाविद्यालयीन स्टाफ संचालिका सोनाली तलवार, प्राचार्य श्री वेद प्रकाष शर्मा, वसीम खान, सुमन यादव, सबा अली, मुस्तकीम बैग, आसिम बैग, राजकुमार मालवीय, धर्मेन्द्र जांगड़ा, प्रियंका मनोरिया, आहद सिद्दीकी, इन्तेखाब आलम, हरिओम महेष्वरी, सलीम बैग, नसीम बैग, कैलाष धारवां आदि ने बधाई दी ।
कस्बा क्षेत्र में दो सड़कों का भूमि पूजन किया
सीहोर। नगर के कस्बा क्षेत्र की एक सड़क पिछले 15 वर्षों से अपने उद्धार की बाट जोह रही थी जिसके निर्माण का भूमिपूजन वार्ड पार्षद मांगीलाल मालवीय के प्रयास से नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने किया। कस्बा क्षेत्र में दो सड़कों का भूमि पूजन बुधवार को सम्पन्न हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में वार्डवासी भी उपस्थित हुए।  कस्बा क्षेत्र विकास के लिये वर्षों से उपेक्षित रहा है लेकिन यहॉ अब विकास की गंगा निरन्तर बहेगी। हमारा प्रयास होगा कि कस्बा क्षेत्र की हर एक गली और सड़क व्यवस्थित हो। उक्त बात नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने यहॉ वार्ड 35 में सड़क भूमि पूजन के दौरान कही। कस्बा क्षेत्र में छीपापुरा में मनोहर राजपूत के मकान से लेकर बकरी पुल तक की सड़क का कांक्रीटीकरण नगर पालिका द्वारा स्वीकृत किया गया है। इसके साथ ही पायलजान के घर से लेकर तिलक पार्क के कोने तक की एक अन्य सड़क का भी भूमि पूजन नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा ने किया। यह सड़क भी पूरी तरह कांक्रीट की बनेगी।  वार्ड पार्षद मांगीलाल मालवीय मंगुभैया ने नगर पालिका अध्यक्ष का वार्ड वासियों की और पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। यहॉ भाजपा नेता सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा का स्वागत पुष्पमाला पहनाकर किया गया। वार्ड के लोगों में अभूतपूर्व उत्साह था। क्षेत्र के पुरुषोत्तम भावसार, रामबाबु तिवारी, लखन दुबे, शेषनारायण तिवारी, महेश यादव, रामपाल ठाकुर, घीसा प्रजापति, श्रीमल जैन, लीला मालवीय, मनोहर राजपूत, शिव भावसार, कैलाश वशिष्ठ, धर्मेन्द्र राठौर, प्रहलाद भावसार, रमेश राठौर, रमेश खत्री, मुकेश दुबे आदि सहित वार्ड की बड़ी संख्या में महिलाएं और युवा भी यहॉ आज भूमि पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित थे।  सड़क लोकार्पण किया बडिय़ाखेड़ी वार्ड 1 में नवनिर्मित कांक्रीट सड़क का नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमीता जसपाल अरोरा ने लोकार्पण किया। यहॉ वार्ड में पाटी क्षेत्र की सड़क का नवनिर्माण कराकर उसे कांक्रीट का बनाया गया है। जहॉ सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा सहित वार्ड पार्षद मनोज राय मामा, मोतीलाल राय, कमल धाकड़, कालूराम राय, दीपक राय, मान सिंह राय, गुडडू राय, बेनी राय, विजेन्द्र राय, विजय यादव, बद्दू मियां, लीलाधर राय, ओम प्रकाश, कैलाश कुशवाह, धर्मेन्द्र भिलाला, गुलाब मालवीय, मानसिंह राय, नंदकिशोर राय, गज्जू धाकड सहित बड़ी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे।
पुष्पमालाओं से स्वागत कर तीर्थयात्रियों को किया तिरूपति धाम रवाना
आष्टा। मुख्यमंत्री तीर्थयोजना अंतर्गत नपाध्यक्ष कैलाष परमार ने नगर के 9 तीर्थयात्रियों का पुष्पमाला से स्वागत कर तिरूपति धाम के लिए रवाना किया। तिरूपति धाम की यात्रा का लाभ प्राप्त करने वालों में मनोहरलाल गौतम, अनसुईयांबाई, गीताबाई पाटीदार, राजाराम पाटीदार, चतुर्भुज यादव, मन्नाबाई यादव, देवकुंवरबाई, रमेषचंद्र राठौर, कुंतीबाई शामिल है। नपा पूर्व उपाध्यक्ष धनरूपमल जैन, पार्षद प्रतिनिधि अनिल धनगर, पार्षद प्रतिनिधि कालू भट्ट, पार्षद प्रतिनिधि भगवतसिंह मेवाड़ा सहित नपा के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।
तिरुपति तीर्थ जा रहे यात्रियों का किया सम्मान 197 यात्री रवाना हुए
सीहोर। मध्य प्रदेश शासन की तीर्थ दर्शन यात्रा पर जा रहे यात्रियों का आज नगर पालिका सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा व पार्षदों ने पहुॅचकर पुष्पमाला से स्वागत किया और उनकी कुशल क्षेम पूछकर अच्छी यात्रा की विदाई दी। तीर्थदर्शन यात्रा के लिये सीहोर और आष्टा ब्लाक सहित ग्रामीण क्षेत्र के अनेक यात्री तिरुपति बालाजी तीर्थ दर्शन के लिये रवाना हुए। करीब 197 धार्मिक यात्री रेल के माध्यम से तीर्थ के लिये रवाना हुए। जिनकी देखभाल के लिये 5 कार्यकर्ता भी रवाना हुए। इन्हे श्री अरोरा ने आज हिदायत दी कि सभी का पूरा ध्यान रखना।  उन्हे किसी तरह की परेशानी नहीं आये। सभी तीर्थ यात्रियों का जोरदार स्वागत सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा सहित पूर्व सरपंच महेश दुबे, सुशील ताम्रकार, पार्षदगण गणमान्य पार्षद गण श्री कमलेश राठौर, मनोज राय, धर्मेन्द्र, कांता बाई, संध्या जैन, प्रीति सक्सेना, हरशा कटारिया, दिनू कटारिया, विजेन्द्र परमार, ललित भारद्वाज, नरेन्द्र खंगराले, राजेश यादव, अर्जुन राठौर, सुनीता शाक्य, अनीता राठौर, गोपाल बिसोरिया, राखी ताम्रकार, शकुंतला सोलंकी, आकाश रोहित, मनोज गुजराती, विशाल राठौर, राम प्रकाश चौधरी, नीता यादव, सोदार बाई, साजिद शाह, बबीता सलूजा, वीरेन्द्र सलूजा, ओम प्रकाश शर्मा, सत्यनारायण वारिया, इशरत पहलवान, तबस्सुम, शबनम बेग, आरिफ पहलवान, कपिल कुशवाह, मांगीलाल कुशवाह, सुनील जैन आदि ने किया और उन्हे अच्छी यात्रा के लिये शुभकामनाएं दी।
शहर के विकास में रोड़ा न बने कांग्रेसी  तथाकथित कांग्रेसियों को ईश्वर अल्लाह सद्बुद्धि प्रदान करे-भाजपा
सीहोर । गत् कई वर्षों से देश और प्रदेश में हर चुनाव में बुरी तरह हार रही कांग्रेस वर्तमान में हुए सीहोर नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस का जो हाल शहर की समझदार जनता ने विवेक पूर्ण निर्णय लेकर किया है, वह सबके सामने है, वास्तव में जो कांगे्रेसी ईमानदार है और समाज में अच्छी छवि है उन्होने तो जनता जनार्धन के निर्णय को स्वीकार किया है, लेकिन कुछ कांग्रेसी जनता के निर्णय को स्वीकार न करते हुए विकास कार्यों में रोड़ा बनने का काम कर रहे हैं। विकास में रोड़ा बनने वाले कांग्रेसियों का जनता के सामने पर्दाफाश हे चुका है, क्योंकि उनके स्वयं के वार्डों में कांग्रेस बुरी तरह पराजित हुई। इस बात का अन्दाज इसी से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस के नगर पालिका में मात्र 4 पार्षद जीते हैं। नगर पालिका चुनाव में जनता के बीच जाकर सीहोर के विकास की बड़ी-बड़ी बातें करने वाले तथाकिथत कांग्रेसी नेता शहर के विकास में रोड़ा बन रहे हैं। चाहे वह सीवन सफाई का मामला हो, शहर की सडक़ों पर पेचवर्क का मामला हो या शहर के सौन्दर्यकरण का मामला हो, हर काम में अवरोध पैदा करने का काम कर रहे हैं।  प्रधान मंत्री श्री नरेनद्र मोदी की सीहोर यात्रा में लाखों की भीड़ देखकर कांग्रेसियों के होश उड़ गये और जब नगर पालिका की नव निर्वाचित अध्यक्ष और पार्षदों द्वारा तेजी से विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाना शुरु किया, जिसे यह कांग्रेसी नेता पचा नहीं पा रहे हैं, अब वह शहर के हर विकास के मामले में अवरोध बनते हुए हर मामले को कांग्रेसी विधायकों के माध्यम से विधानसभा में उठवाकर शहर के विकास को अवरुद्ध करना चाहते हैं, लेकिन उनको यह पता नहीं है कि सीहोर की विकास प्रिय जनता ने अध्यक्ष और परिषद् को प्रचण्ड बहुमत से जिताया है, क्योंकि शहर की जनता सिर्फ  विकास चाहती है और इस मामले में जनता अध्यक्ष और परिषद  के साथ है, विकास में रोड़ा बनने वाले नेताओं को जनता मुंह तोड़ जवाब देगी और तथा कथित कांग्रेसी यह भी ध्यान रखे कि उनकी मानसिकता से शहर के विकास पर कोई असर नही होगा और चुनी हुई परिषद् शहर में जनता के विश्वास  पर खरा उतरेगी और सभी वर्गों को साथ लेकर विकास करेगी। भाजपा की ओर से यह बात नगर मण्डल अध्यक्ष अशोक सिसोदिया, पूर्व विधायक मदनलाल त्यागी, जिला उपाध्यक्ष सीताराम यादव, जिला प्रवक्ता राजकुमार गुप्ता, जिला मंत्री सुनील लोवानिया, कैलाश कुशवाहा, धर्मेन्द्र राठौर, भाजपा नेता राजेश राठौर, मेहरवान सिंह बलभद्र, भाजपा नेता मानङ्क्षसंह पंवार, प्रदीप बिजोरियापं. महेश दुबे, नपा उपाध्यक्ष राखी ताम्रकार, अशोक राठौर, मांगीलाल सोलंकी, भोजराज यादव, हूसेन अली जेकी, सुशील ताम्रकार, श्रीकिशन जी पचौरी, शंकर शर्मा द्वारा कही गई है।


0 comments: