यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, March 4, 2016

पिता पुत्रों ने की ग्रामीण की हत्या, रास्ते के विवाद को लेकर वारदात, देवास अस्पताल में हुई मौत - Sehore Express

@ SehoreExpress app
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 4 March 2016
पिता पुत्रों ने की ग्रामीण की हत्या, रास्ते के विवाद को लेकर वारदात, देवास अस्पताल में हुई मौत
सीहोर। शुक्रवार की दोपहर में पिता पुत्रों ने मिलकर ग्रामीण की हत्या का मामला प्रकाश में आया है, रास्ते के विवाद को लेकर यह हत्या की गई है। ग्रामीण की मौत देवास अस्पताल में हुई है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार जावर थाने के ग्राम दरखेड़ा में रास्ते के विवाद के चलते 55 वर्ष के हरनाथसिह आत्मज भेरुङ्क्षसंह सेंधों के साथ ग्राम के रायसिंह और उनके पुत्र देवेन्द्र सिंह और वीरेन्द्र सिंह द्वारा मारपीट कर दी गई उसे गंभीर अवस्था में देवास अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई घटना की सुचना लगते ही एसडीओपी श्री जी पी अग्रवाल टी आई जावर ए एस सेसा पंडित अवधेश प्रताप सिंह तत्काल मोके पर पहुचे। पुलिस द्वारा हत्या का मामला कायम कर लिया गया। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक जावर पुलिस देवास में पूछताछ कर रही है।
बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन मात्र एक छात्र ने दी परीक्षा, एक दर्जन से अधिक शिक्षक थे डयूटी पर
सीहोर। जिले में बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन कक्षा बारहवीं की परीक्षा केवल एक छात्र द्वारा दी गई जबकि उसके लिए एक दर्जन से अधिक शिक्षक ड्यूटी पर तैनात रहे। आज चौथे दिन कक्षा बारहवीं विशिष्ट संस्कृत की परीक्षा थी जिसमें जिले भर से केवल एक ही छात्र आष्टा से शामिल था जिसके के लिए एक दर्जन से अधिक शिक्षक ड्यूटी पर थे।
बालिका के साथ रेप
सीहोर। शुक्रवार को एक युवक द्वारा एक नबालिग के साथ दुष्कृत्य करने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी अनुसार नगर के इंद्रा कालोनी में रहने वाली एक 17 वर्षीय युवती के साथ कालोनी के ही आरोपी लक्ष्मीनारायण बागरी पिता मांगीलाल उम्र 25 वर्ष ने उस समय दुष्कृत्य किया जब वह घर से बाहर गई हुई थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
परिजनों के कमरे को बंद किया और खिड़की तोड़कर भीतर घुसे चोरों ने लाखों रुपए की चोरी
सीहोर। परिजनों को कमरे में बंद कर खिड़की तोड़कर भीतर प्रवेश करते हुए चोरों द्वारा लाखों रुपए के माल पर हाथ साफ कर दिया पुलिस द्वारा मामला कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया गया है पर चोरों का सुराग नहीं लग सका है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रेहटी के किराना व्यापारी जितेन्द्र इसरानी आत्मज भागचंद इसरानी निवासी कोठारी कालोनी आवास की खिडकी की जाली तोडकर चोर 6 लाख से अधिक के जेवरात अलमारी से निकाल ले गए। बताया जाता है कि चोरों ने इस वारदात को अंजाम देने के दौरान घर मे सो रहे परिजनो को बाहर से साकल लगाकर कमरे मे बंद दिया था घटना शुक्रवार की सुबह चार पांच बजे की बताई जाती है।
राजकोट एक्सप्रेस में सिख यात्री का निधन, सीहोर में उतारा शव शिनाख्त के अभाव में सिख समाज करेगा अंतिम संस्कार
सीहोर। राजकोट एक्सप्रेस की जनरल बोगी में लौट रहे यात्री का निधन हो जाने पर उसका शव सीहोर रेलवे स्टेशन पर उतारा गया, मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाने के कारण उनका अंतिम संस्कार सिख समाज द्वारा किया जाएगा। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार राजकोट एक्सप्रेस की जरनल बोगी में सफर कर रहे सिख समाज के बुजुर्ग यात्री का देहांत रास्ते में हो गया, जीआरपी पुलिस द्वारा इस आशय की सूचना सीहोर स्टेशन मास्टर को दी गई तब स्थानीय अधिकारियों द्वारा रेलवे पुलिस की मदद से सीहोर स्टेशन पर शव उतारा गया। पुलिस द्वारा सिख समाज के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी को जानकारी दी गई जिस पर श्री मिन्दी अरोरा ने कई शहरो में फोन लगाकर संपर्क किया परन्तु उनके बारे में जानकारी न मिलने पर पुलिस द्वारा शव को लावारिस मानकर को उनका क्रियाक्रम नियनानुसार किया जाना था परन्तु सिख समाज के अध्यक्ष के आग्रह पर उनका अंतिम संस्कार शनिवार को प्रात: 11 बजे छावनी श्मशान घाट पर विधिवत रूप से सिख समाज द्वारा किया जायेगा। अरोरा ने सिख समाज के बंधुओ से प्रात: 10: 30 गुरूद्वारे में पहुंचने की अपील की है ।
स्टेशन पर वृद्व का शव मिला मोबाइल नम्बर पुलिस पहुंची परिजनों तक पुत्र और ग्रामीणों ने की पहचान शाजापुर जिले का निकला मृतक
सीहोर। शुक्रवार को सीहोर रेलवे स्टेशन पर एक वृद्ध का शव पुलिस द्वारा बरामद किया गया, उसके पास से मिले मोबाइल नम्बर से परिजनों से संपर्क स्थापित किए जाने पर पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपर्द किया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार शुक्रवार की सुबह रेलवे स्टेशन पर एक 65 वर्षीय वृद्ध का शव मिला जिससे सनसनी का वातावरण बन गया पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर शव बरामद किया उसके पास मिले मोबाइल नम्बर से परिजनों से संपर्क किया गया जिससे उसकी पहचान राधेश्याम बैरागी निवासी नांदनी थाना कालापीपल जिला शाजापुर के रूप में की गई, मृतक के पुत्र मुकेश बैरागी सहित ग्राम से आए लोगों ने पोस्टमार्टम कक्ष के बाहर उसकी पहचान की तब पुलिस ने पंचनामा बनाकर शव उन्हें सुपर्द किया। मृत्यु का कारण बीमारी और उम्र बताया जा रहा है मर्ग कायम कर पुलिस जांच कर रही है।
स्कूल से बाइक पर लौट रहे शिक्षक का निधन शोक का वातावरण
सीहोर। स्कूल से अपने साथी शिक्षक के साथ बाइक पर लौट रहे शिक्षक के निधन से शोक का वातावरण निर्मित हो गया। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम मुख्यतायर नगर श्यामपुर निवासी 40 वर्षीय रामप्रसाद आत्मज उमराव सिंह मेहरा अहमदपुर के ग्राम गोपालपुर के सरकारी स्कूल में पदस्थ है वे कल शाम अपने साथी शिक्षक के साथ बाइक पर लौट रहे थे तब रास्ते में उन्हें दर्द हुआ जिस पर उन्होंने अपने साथी शिक्षक से ऐविल की गोली खाने की इच्छा जाहिर की जिस पर वो उसकी मदद के लिए आगे बढ़ते तब तक वे बेहोश हो चुके थे 108 की मदद से उन्हें अस्पताल श्यामपुर लाया गया पर उन्हें बचाया नहीं जा सका। शिक्षक रामप्रसाद मेहरा के निधन से मुख्यतार नगर और गोपालपुर में शोक का वातावरण बन गया। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है।
इलेक्ट्रानिक्स की दुकान पर आग से दो लाख का माल स्वाहा एक पखवाड़े में आगजनी की दूसरी बड़ी वारदात
सीहोर। नसरुल्लागंज में एक इलेक्ट्रानिक्स की दुकान पर आग लग जाने से दो लाख रुपए का माल जलकर स्वाहा हो गया। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज में दुर्गा मंदिर चौराहा पर स्थित प्रिया इलेक्ट्रानिक्स के आग लग जाने से दो लाख रुपए का माल जलकर स्वाहा हो गया। एक पखवाड़ें में आगजनी की यह दूसरी बड़ी वारदात है।
भैंस के आगे बीन बजाई संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने कल करेंगे आरक्षण की मांग
अजाक्स के संभागीय अध्यक्ष व अध्यापक संघ के प्रांतीय महासचिव ने दिया समर्थन
सीहोर। संविदा स्वास्थ्य अधिकारी कर्मचारी संघ सीहोर के समस्त कर्मचारी ,अधिकारियों ने भेंस के आगे बीन बजाई भेस को म.प्र. सरकार क े नाम की तखती लगाकर माला पहनाई तथा बीन बजाकर आरती उतारी जानकारी हो कि पिछले 11 वर्षो से स्वास्थ विभाग कार्यरत संविदा कर्मचारी अपने हक और अधिकारों की लड़ाई लड रहे है। उधर सरकार उनकी मांगो पर ध्यान नही दे रही है। आज संविदा कर्मचारी प्रदेश सरकार व भारत सरकार आरक्षण की मांग करेंगे। उनका मानना है कि समाज में अब नियमित और संविदा नाम की दो जातियॉ जन्म ले चुकि है जिसमें संविदा जाति सर्वाधीक शोषित व पीडित में संवर्ग की है। अत: संविदा संवर्ग को पृथक से आरक्षण दिये जाने की मांग सरकार से की जायेगी। संघ के उपाध्यक्ष नरेन्द्र मालवीय तथा सहसचिव अमित केलोदिया ने बताया कि नियमित किये जाने सहित 9 सूत्रीय मांगों को पुरी करने पर जब तक सरकार तैयार नही होती तब तक यह अनिश्चित कालीन हड़ताल जारी रहेगी। धरना स्थल पर राज्य अध्यापक संघ के प्रांतीय सचिव बाबू लाल मालवीय समर्थन किया तथा सभी संविदा कर्मचारियों को संबोधित किया उन्होने अध्यापक संघ द्वारा लड़ी गई 20 वर्षों की चरणबद्ध लड़ाई और उसकी सफलता का भी जिक्र अपने संबोधन में किया। संविदा कर्मचारियों की हड़ताल को अजाक्स के भोपाल संभाग के संभागीय अध्यक्ष बंशीलाल धनवाल ने भी संबोधित किया तथा लिखित समर्थन भी जिला कार्यकारिणी को दिया। भारतीय मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष वीरसिंह ने भी मांगो का समर्थन करते हुए कहा कि जब तक मांगे पूरी नही होती भारतीय मजदूर संघ संविदा स्वास्थ कर्मचारियों के साथ मजबूती से खड़ा है। श्री मालवीय ने बताया कि आज संविदा कर्मचारी विशेष आरक्षण की मांग राज्य सरकार से करेंगे। आज धरना स्थल पर उपस्थित संविदा स्वास्थ कर्मचारियों में डॉ. सुनील यादव, पदमा झा, अरविन्द कुमार, सविता , वीरभद्र, महेश गुर्जर, रवि भार्गव, नरेन्द्र केलोदिया, विनोद सावला, सरिता मरकाम, दीनू शर्मा, शेलेष कुमार , डॉ अशोक मालवीय, ओ पी शर्मा, असदउल्लाह खान , प्रदीप भावसार, ने भी संबोधित किया ।
सुपोषण अभियान तृतीय चरण अंतर्गत क्युरेटिव आवासीय प्रशिक्षण का पॉच दिवसीय शिविर संपन्न
सीहोर। सुपोषण अभियान तृतीय चरण अंतर्गत क्युरेटिव आवसीय प्रशिक्षण का पॉच दिवसीय मंडी नर्स ट्रेनिंग सेन्टर में सम्पन्न हुआ। सुपोषण के अन्तर्गत आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं पोषण सहयोगिनी को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में राजीव सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं श्रीमति सुष्मिता बिल्लौरे सहायक संचालक ने प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी एवं ग्रामीण क्षेत्र की माताओं को समझाया कि किस प्रकार बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार किया जाये एवं गर्भवती/धात्री माताओं किस प्रकार का खानपान दिया जावें जिससे नवजात बच्चे स्वास्थ्य रहे। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रैनर श्रीमति चन्द्रश्री चौरसिया , श्रीमति नजमा खान, भूपेन्द्र अहिरवार, नीलम शर्मा, श्रीमति अन्नपूर्णा समाधिया, एवं श्रीमति श्वेता सरेआम, ने प्रशिक्षण में पोषण सहयोगिनियों को पोषण के महत्व के बारे में विस्तार से बतलाया। अंत में परियोजना अधिकारी (शहरी) मोहन रायकवार द्वारा प्रशिक्षणार्थीयों को प्रमाण - पत्र वितरित किये। मोहन रायकवार परियोजना अधिकारी ने अपने उदबोधन में उपस्थित पोषण सहयोगिनियों को बताया कि अपने क्षेत्र में जाकर सुचारू रूप से कार्य करे एवं जो प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उसका लाभ अन्य लोगो को भी पहूचाये । जिससे कुपोषण को खत्म किया जा सकें।
पी एफ वापसी व बीमा प्रीमियम पर सर्विस टैक्स के खिलाफ प्रदर्शनएल आई सी अधिकारियों कर्मचारियों ने की नारेबाजी
सीहोर । स्थानीय एल आई सी कार्यालय के सामने भोजनावकाश के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा पी एफ वापसी पर सर्विस टैक्स लगाये जाने व बीमा प्रीमियम पर टैक्स जारी रखने के फैसले के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई । प्रदर्शन करने वालों को संबोधित करते हुए यूनियन के मण्डलीय सहसचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि सरकार कर्मचारियों व आम जनता पर बेशुमार टैक्स लादती जा रही है, जिससे देशवासी त्राहिमाम हैं । पी एफ जैसी सामाजिक सुरक्षा पर जिस पर कभी भी टैक्स नहीं रहा उसे भी छोड़ा नहीं गया है । बीमा प्रीमियम पर भी टैक्स नहीं होना चाहिए लंबे समय से इसे हटाने की मांग थी । लेकिन इसे जारी रखा गया है । कर्मचारियों व जनता की तकलीफ को ध्यान में रखते हुए राहत की उ मीद की जा रही थी । राहत तो दूर की बात है मोदी सरकार ने इस बजट से जनता की कमर ही तोड़कर रख दी है । देश की साधारण बीमा कंपनियों को बेचने का निर्णय किया जा रहा है । यह सरकार देश की संपत्तियों का सौदा करने में लगी हुई हैं । हमारी मांग है कि पी एफ पर लगाये गये टैक्स व बीमा प्रीमियम से टैक्स वापस लिया जाये । तथा देश की नवरत्न कंपनियों को बेचना बंद किया जाये । टैक्स स्लेब में तत्काल बदलाव किये जायें । अन्यथा इन नीतियों का लगातार विरोध किया जायेगा । प्रदर्शन में मु य रूप से श्री दिलीप हेडाऊ, यूनियन के अध्यक्ष श्री मंगेश मोहर्रिर, श्री लक्ष्मी नारायण मालवीय, श्री राजकुमार रायकवार, श्री संतोष भावसार, श्रीमती हेमलता वशिष्ठ, श्रीमती रोशनी विजय देशमुख, प्रेम नारायण परमार, श्री प्रेम नारायण मीणा, श्रीमती सुनीता नायर, रविकांत कुमरे, संतोष परते, अशोक जायसवाल, सुरेन्द्र सिंह यादव, भवानी प्रसाद यादव, महेश सोनी, ब्रजलाल पटेल, विक्रांत अनवेकर, सिल्वेरियुस खेस्स, रघुनाथ कासारे, श्री भवानी प्रसाद यादव, राकेश राठौर, उमेश, बहादुर, बालमुकुन्द, लक्ष्मीनारायण शामिल थे ।
खुशबू का जिला चिकित्सालय हुआ आपरेशनडाक्टरों एवं रक्तदान समिति का आभार
सीहोर। जिला अस्पताल में चल रहे लगातार विवादों के चलते एक आपरेशन किया गया। नगर के गांधी रोड निवासी गोविन्द महेश्वरी ने बताया कि मेरी पुत्री खुशबु महेश्वरी जिसको डिलेवरी के लिये रात्रि 12 बजे जिला चिकित्सालय भर्ती करा गया जहां डयूटी पर उपस्थित डॉ श्रीमति अमीता श्रीवास्तव ने खून की कमी के साथ ही बड़ा आपरेशन किया जाने का बताया जिस पर मेरे द्वारा नगर के समाजसेवी रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरेारा मिन्दी राजू बोयत से संपर्क किया। अरोरा व बोयत तुरंत ही अस्पताल पहुंचे। रात्रि में ही ब्लड बैंक खुलवाकर खुशबू को रक्त चड़ा कर डॉ श्रीमती अमीता श्रीवास्तव व समस्त स्टाफ ने बड़ा आपरेशन कर जहां खुशबू ने एक पुत्र को जन्म दिया। माहेश्वरी ने कहा कि जिला चिकित्सालय की व्यवस्था अच्छी चल रही है, बच्चा जच्चा दोनों स्वथ्य लाभ ले रहे है । गोबिंद माहेश्वरी ने जिला चिकित्सालय के शिविर सर्जन गिरिश जोशी , डॉ. अमीता श्रीवास्तव, डॉ यू के श्रीवास्तव, के साथ ही ब्लड बैंक के सहायक लेब अधिकारी निर्मल कचनेरिया रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी, राजू बोयत का आभार व्यक्त किया।
अभाविप ने तिरंगा रैली निकालकर किया देश द्रोहियों का विरोध
सीहोर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में चल रही देश विरोधी गतिविधियों तथा देश द्रोहियों व वामपंथी संगठनों का विरोध करते हुए शुक्रवार को स्थानीय भोपाल नाके पर एकत्रित होकर तिरंगा रैली निकाली गई,जो नगर प्रमुख मार्गों से होते हुए लिसा टाकिज चौराहे पर समापन किया गया। नगर मंत्री अमित दांगी ने बताया कि जिस तरह भारत देश में रहकर भारत विरोधी कार्य किये जा रहे हैं। जिस कालेज में भारत तेरे टुकड़े होगें ऐसे नारे लगाये जा रहे हैं, ऐसे देश द्रोहियों एवं वामपंथी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जाये एवं ऐसी दण्डात्मक कार्यवाही की जाये कि जिससे भविष्य में भारत देश में रहकर भारत विरोधी नारे न लगे एवं नगर अध्यक्ष राहुल मालवीय ने महाविद्यालय में जाकर ऐसी देश द्रोही घटना को लेकर सभी छात्र-छात्राओं को सदैव राष्टहित, राष्ट्र एकता की भावना हमारे मन में बनी रहे ऐसी शपथ दिलाई गई। तिरंगा रैली में हिस्सा लेने वाले अभाविप के जिला संंयोजक कुलदीप सिंह राजपूत, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य आलेख सिंह राणा, सहसंयोजक निखिल कुईया, नरेन्द्र मेवाडा, लक्की सक्सेना ,जितेन्द्र पटेल , दीक्षांत सक्सेना,राहुल पटेल, एकांश सक्सेना, शुभम विश्वकर्मा,सत्यम राठौर, राकेश परिहार, अशीष जैन, दीपक श्रीवास्तव, अंशुल भावसार, आनन्द पाठक, शास्वत, विवेक, शीर्ष, सुमित, अंकित, अरुण दांगी, हिमांशु महेश्वरी,मनीष खेवाल, अभिषेक गेहलोत आदि अनेक कार्यकर्ता शामिल रहे।
विश्व केंसर दिवस पर रासेयो के स्वयंसेवकों ने निकाली विशाल जागरुकता रैली
सीहोर। विश्व केंसर दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं द्वारा रैली का आयोजन व मानव श्रंखला बनाई गई। रैली का शुभारंभ अर्जुन आवार्ड से पुरुस्कृत अशोक ध्यानचंद के द्वारा किया गया। जिसमें शासकीय स्नातक महाविद्यालय, शासकीय कन्या महाविद्यालय, आर.ए.के. कृषि महाविद्यालय, उत्कृष्ट विद्यालय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के 167 छात्र-छात्राओं द्वार बस स्टेण्ड से शहर के प्रमुख मार्गों से रैली निकाल कर पॉलोथीन मुक्त शहर, स्वच्छता, महिला सशक्तिरण एवं केसंर जागरुकता के लिये नारे लगाकर मान श्रंखला का आयोजन किया गया । जिसका नेतृत्व राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेवक कुमारी मेघा परमार द्वारा किया गया। सहभागिता प्रियंका शर्मा, विद्या मीणा, शकुंतला मीणा, पूजा अहिरवार, रीना अहिरवार, राशिका यादव, भरत, घनश्याम, प्रभात परमार, मोहित विश्वकर्मा, सुनील, कलावती, सचिन मेवाड़ा, अभिषेक, उमेश, शैलेन्द्र व कार्यक्रमाधिकारी डी.के.राय, डी.के. रेैदास,भरत यादव, घनश्याम बामनिया, रविन्द्र कारपेंटर, पंकज पाटीदार, राज मोहन मंथी, काजल यादव, नन्दनी पंवार, शुभम कीर, जितेन्द्र चौधरी, शांतिलाल बामनिया, पवन चौकसे, राहुल पहाड़े, लक्ष्मीनारायण मेहता, लोकेन्द्र चौधरी, शंकर दुबे, सुनील परमार, विजय धाकड़, धर्मेन्द्र सिंह,चद्रपाल, मंजरी अग्निहोत्री, नोहरा मेडम का विशेष सहभागिता रही।
सकारात्मक सोच, सफलता की कुंजी-अशोक कुमार ध्यानचंद
सीहोर। सकारात्मक सोच, सफलता की कुंजी है उक्त कथन भूतपूर्व अन्र्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी स्व.मेजर ध्यानचंद (हॉकी के जादूगर) के सुपुत्र अशोक कुमार ध्यानचंद (अर्जुन अवार्ड से सम्मानित) द्वारा शहर के बस स्टैण्ड क्षेत्र में स्थित प्रतियोगी परीक्षा संस्थान जी.एस.एकेडमी में कहे गये। श्री ध्यानचंद जी 4 मार्च, शुक्रवार को 11 बजे एक मोटीवेशनल सेमिनार के आयोजन में पधारे । सबसे पहले कोचिंग संचालक गौरव शर्मा द्वारा श्री अशोक जी ध्यनचंद का स्वागत एवं आत्मीय स मान किया गया। तत्पश्चात माँ सरस्वती की प्रतिमा का माल्यार्पण कर श्री अशोक जी द्वारा शासकीय कन्या महाविद्यालय, शासकीय चन्द्र शेखर स्नातकोत्तर महाविद्यालय, आर.ए.के.कृषि महाविद्यालय,उत्कृष्ठ महविद्यालय एवं जीएस एकेडमी संस्थान के करीब 150 एनएसएस छात्रछात्राओं का उत्साह वर्धन किया गया। इसके पहले भी एकेडमी द्वारा एक मोटिवेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया था, जिसमें एक अन्य अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अर्जुन एवं द्रोणाचार्य अवार्ड से स मानित महाराज कृष्ण कौशिक द्वारा छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन किया गया था। इन कार्यक्रमों का सफल संचालन कुमारी मेघा परमार एवं शुभम कुमार द्वारा किया गया।
सीएमके जन्मदिवस पर निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन
सीहोर। सीएमश्री शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिवस के अवसर पर नगर पालिका परिषद सीहोर द्वारा विशाल निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन रखा गया है। यह आयोजन गंज फारेस्ट कालोनी में रखा है जहॉ चिकित्सकों द्वारा नागरिकों का परीक्षण कर दवाईयॉ भी निशुल्क वितरित की जायेगी।नगर पालिका सीहोर प्रदेश के मु यमंत्री का जन्म महोत्सव जनता के बीच जाकर मनायेगी। जहॉ स्वयं सीएमहर वर्ग के लिये जनहितेशी योजनाएं लेकर आते हैं और निरन्तर प्रदेश में विकास के लिये तत्पर रहते हैं ऐसे लोकप्रिय मु यमंत्री का जन्म ाी जनता के बीच मनाना चाहिये ऐसा विचार नगर पालिका परिषद सीहोर ने रखा है और इसी अंजाम देते हुए नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा के नेतृत्व में 5 मार्च शनिवार को प्रात: 11 बजे से स्थानीय वार्ड 14 गंज में अ बेडकर मंगल भवन के सामने निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन रखा गया है। जिसमें पूरे नगर की जनता से स्वास्थ्य लाभ लेने का आग्रह परिषद ने किया है। यहॉ दवाई का वितरण भी निशुल्क किया जायेगा।
जिला चिकित्सालय का होगा घेरावकल सौपेगें कांग्रेसजन ज्ञापन
सीहोर, प्रदेश सचिव राहुल यादव के आहवान पर कल प्रात: 11 बजे जिला चिकित्सालय का घेराव कर कांग्रेसजन ज्ञापन सौपेंगें। सभी कांग्रेसजन व आम जनता से जिला चिकित्सालय पहुंचने की अपील की गई है। ज्ञापन में जिला चिकित्सालय सीहोर में विगत दिनों डूयूटी डाक्टर की लापरवाही से हुई प्रसूता की मौत के जिम्मेदार महिला चिकित्सक एवं मोजूदा स्टाफ कर्मचारी की लापरवाही से श्रीमति कुलारिया की मृत्यु हो गई थी। ऐसे ही अन्य मामलो में जिला चिकित्सालय में आपरेशन के लिए आई हुई प्रसूता को आपरेशन टेवल पर रूपये मांगने वाले डूयूटी डाक्टर पर कार्यवाही आज तक नही की गई। सीहोर नगर के कांग्रेसजन व आम जनता डाक्टरों द्वारा जिला चिकित्सालय में किये जा रहे व्यवहार से काफी परेशान हो रहे मरीजों को अस्पताल में न देखते हुए घर पर आने की सलाह दी जाती है। समय पर मरीजों का इलाज न कर बहाना बनाकर भोपाल रेफर कर दिया जाता है। जब कि शासन द्वारा जिला चिकित्सालय में सर्जन से लेकर मेडिकल डॉ. की अच्छी खासी तादाद में व्यवस्था कर रखी है। जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों में मरीजो के प्रति अपना रवैया ठीक नही रखा तो कांग्रेस मजबूर होकर जिला चिकित्सालय समक्ष धरना व आंदोलन पर मजबूर होगें जिसकी नैतिक जिम्मेदारी सिविल सर्जन व मुख्य चिकित्सक अधिकारी की होगी। अविलंब मरीज की मौत के जिम्मेदार डॉ. व कर्मचारियों को वर्खास्त करना चाहिए एवं मरीज के परिवार वालों को उचित मुआवजा प्रदान किया जाना चाहिए । जिला चिकित्सालय मे ंफर्जी मस्टर रोल पर रखे गये लोगों को बाहर किया जाना चाहिए जिला चिकित्सालय के प्रागंण में केन्टिन की व्यवस्था की जाये। ताकि रात्री के समय महिला मरीज को बाहर भटकना न पड़े। रात्री डूयूटी क े समय महिला एवं पुरूष डाक्टर की व्यवस्था सुचारू रूप से उपलब्ध होने चाहिए इन सब मांगो को लेकर हम आपको ज्ञापन सौप रहे है। यदि आपने एक सप्ताह में हमारी मांगो पर उचित कार्यवाही नही की तो आंदोलन हेतु विवश होना पड़ेगा। अपील करने वालों में मेहफू ज बंटी , के के गुप्ता ,राजेन्द्र वर्मा, लक्ष्मण यादव , पंकज शर्मा, लोकेन्द्र वर्मा, आजम लाला , सीताराम भारती , रामचंदर राठौर, ओमप्रकाश बाबा,प्रितम दयाल चौरसिया, राजीव गुजराती, हरिश राठौर, कमलेश कटारे, धर्मेन्द्र ठाकुर, प्रमोद पटेल, मुकेश यादव, कमलेश यादव, सन्नी यादव, सानू लाला, मुकेश ठाकुर, मुकेश खत्री, मो यूनूस, नरेन्द्र खंगराले, दिनेश भैरवे, रमेश राठौर, विवेक राठौर, राकेश वर्मा, दर्शन सिंह वर्मा, सहित सभी वरिष्ठ कांग्रेसजनों ने जिला चिकित्सालय पहुंचने की अपील की है।
श्रीराम बजरंग व्यायाम शाला में महाआरती संपन्न
आष्टा। श्री राम बजरंग व्यायाम शाला मुक्तिधाम में व्यायाम शाला के उस्ताद गोपाल समन द्वारा महाआरती का आयोजन रखा, जिसमें आष्टा के एस.डी.एम. महोदय अभिषेक गेहलोत एवं जिला पंचायत सदस्य श्री अम्बाराम जी मालवीय भी सम्मितल हुये। व्यायाम शाला के उस्तात गोपाल समन द्वारा एसडीएम महोदय के समक्ष निवेदन किया गया कि आष्टा नगर में राज्य स्तरिय दंगल कराने की मांग की गई, दंगल के माध्यम से हमारे नगर के प्रतिभावान पहलवान हमारे नगर का नाम रोषन करे। इस अवसर महाआरती में प्रकाष कुशवाह, कैलाश घेंघट, नितीन सोनी महांकाल, संजीव कुषवाह, जितेन्द्र मेवाडा, गणेष कुषवाह, प्रफुल्ल पहलवान, आकाष पहलवान, रितिक पहलवान, भीम सेन पहलवान, छोटु पहलवान, कन्हैया पहलवान एवं आष्टा नगर के नागरिकगण उपस्थित थे।
पूर्व सांसद वर्मा 8 मार्च को ग्राम भंवरा में
आष्टा। पूर्व सांसद एवं आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री सज्जनसिंह वर्मा 8 मार्च 2016 को ग्राम भंवरा में एक धार्मिक कार्यक्रम में पधारेंगे। धार्मिक कार्यक्रम महाशिवरात्रि के पर्व पर भंडारा एवं प्रवचन का कार्यक्रम भी ग्रामीणो द्वारा रखा गया है। इसी अवसर पर श्री वर्मा ग्राम भंवरा में 12 बजे पधार कर धर्म लाभ उठायेंगे। यह जानकारी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सोभालसिंह भाटी एवं भोपालसिंह दादा भाई पूर्व जनपद सदस्य तथा ग्राम के पटेल मांगीला द्वारा दी गई। समस्त धर्म पे्रमी बंधुओ से निवेदन है उक्त आयोजन में पधारकर धर्म लाभ उठाये।
सराफा व्यापारियों की हड़ताल जारी ज्ञापन सौंपा
आष्टा। सर्राफा एसोसिएशन ने ज्ञापन सौंपा तथा ज्ञापन के माध्यम से बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा सराफा व्यापार में एक एक्साइज डयूटी का काला कानून जो पारित किया गया है, पूरे देश एवं प्रदेश के सर्राफा व्यापारी इसका विरोध करते है। क्योंकि इस काले कानून के कारण पहले से ही सर्राफा व्यापार गर्त में जा रहा है और इस कानून के आने के पश्चात सर्राफा व्यापार पूर्णत: समाप्त हो जााएगा। पूर्व में भी एक्साइज विभाग द्वारा सर्राफा व्यापारियों को बहुत ही प्रताडि़त किया गया था जब गोल्ड कन्ट्रोल एक्ट समाप्त हुआ उसके बाद सर्राफा व्यापारी चेन से व्यापार कर सका। वित मंत्री अरूण जी जेटली ने एक्साइज विभाग की सहभागिता निश्चित कर दी है, जिससे देश और प्रदेश का व्यापारी भयभीत है, इस कानून के अंतर्गत किन किन तरंगो का अत्याचार सहना पडेगा इसकी कल्पना मात्र से डरा हुआ है। इस काले कानुन को समाप्त करने हेतु एवं एक्साइज विभाग की गुलामी से सराफा व्यापारियों को मुक्त करने हेतु सभी सराफा व्यापारियो की ओर से वित्त मंत्री अरूण जेटली से अनुरोध कर इस नियम को समाप्त कराए। जब देश में कांग्रेस की सरकार थी उस समय यह नियम हम पर थोपा जा रहा था उस समय भाजपा ने हमारा सहयोग किया था परंतु आज वही कानून आपकी सरकार द्वारा हम पर थोपा जा रहा है, ऐसी विडम्बना क्यो? इस काले कानून को वित्त मंत्री इस नियम को समाप्त कराए।
जानकारी नहीं दिए जाने से नाराज पी .आई. सी मेम्बर से त्याग पत्र दिया
आष्टा। नगरपालिका में वार्ड क्र. 3 से पार्षद व पी.आई.सी. में राजस्व एवं बाजार विभाग में प्रभारी श्रीमति सावित्री जांगडा ने पी.आई.बी. मेम्बर से त्यागपत्र नगरपालिका अध्यक्ष कैलाश परमार को दिया है। पार्षद श्रीमति सावित्री जांगडा ने बताया कि जबसे मुझे राजस्व विभाग का प्रभारी बनाया है तब से विभाग के अधिकारी कर्मचारीयों के द्वारा कोई जानकारी नही दी जाती है। पी.आई.सी की बैठक की जानकारी निष्चित समय से पूर्व नही दी जाती है। पी.आई.सी की प्रोसेडिंग नपा कार्यालय के बाहर लिखि जाती है, वार्डो के विकास कार्य पर ध्यान नही दिया जा रहा है, वार्ड में साफ सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। इन सभी को ध्यान में रखकर मैने त्याग पत्र दिया है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर होगे अनेक कार्यक्रम
सीहोर।       08 मार्च अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप मे मनाया जाएगा। इस वर्ष भी अंतराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2016 से प्रारंभ कर दिनांक 15 मार्च 2016 तक की अवधि मे च्च्महिला सशक्तिकरण का एक दशकज्ज् की थीम के साथ महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाने है। इस संबंध में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष मे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें जिला उद्योग केन्द्र, डाक विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, अग्रणी बैंक(बैंक ऑफ इंडिया), आरसेटी, जिला रोजगार अधिकारी, खादी ग्राम उद्योग, अंत्यवसायी, हाथ करघा, जिला खेल अधिकारी, जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी आदि विभागों के जिला प्रमुख उपस्थित थे। निर्णय जो बैठक में लिए गए जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सीहोर ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि 01 मार्च से 15 अप्रेल तक चल रहे कृषि ग्रामसभा के साथ महिला कृषक ग्रामसभा को आयोजन किया जायेगा, जिसमें महिला कृषकों को प्रेरित कर सफल उद्यमी बनाने का प्रयास किया जायगा, व समस्त विभागों के विशेष महिला जनसुनवाही की जाये। 08 मार्च को ग्राम जहाँगीरपुरा पंचायत में महिला दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जायगा। भोपाल में आयोजित होने वाले महिला दिवस कार्यक्रम में सीहोर जिले से शौर्यदल सदस्य, स्वयंसेवी संगठन की महिलाएं, कामकाजी महिलाएं, खेल में उत्कृष्ट बालिकाएं, सफल उद्यमी महिलाएं परेड में सम्मिलित बालक बालिकाएं भाग लेंगी। 9 मार्च को कोतवाली थाने का भ्रमण किया जायेगा व महिलाओं को घरेलू हिंसा, दहेज प्रताडऩा, छेड़छाड़, मारपीट, बलात्कार आदि अपराधों के घटित होने पर की जाने वाली प्रक्रिया की जानकारी एवं परिवार परामर्श केन्द्र से परिचय करवाया जायगा। अग्रणी महाद्यिालय सीहोर में स्वरोजगार मेले व केरियर काउंसलिंग का आयोजन जिला उद्योग केन्द्र के सहयोग से किया जाएगा एवं सभी विभागों के हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ वितरित किया जाएगा। 10 मार्च को जिला न्यालय का भ्रमण व संपत्ति का अधिकार निशुल्क विधिक सहायता परामर्शदाताओं द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। 11 मार्च को पोस्ट आफिस एवं बैंकों का भ्रमण, जिसमे सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलना, एफ.डी की जानकारी, लोन प्राप्त करना, गोल्ड लोन, प्रधानमंत्री जनधन योजना, एम.आर.एफ. पीएफ की जानकारी प्रदान की जाएगी। 14 मार्च को महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्त्रीरोग, नेत्ररोग, पेथोलॉजिस्ट, पोषण सलाह एवं परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी तथा 15 मार्च को नशामुक्ति केन्द्र संकराखंड़ी का भ्रमण करवाया जाएगा एवं शराब व्यसन, धूम्रपान, गुटखे तम्बाकू , जुआ आदि व्यसनों के मुक्ति के उपाय बताए जाएंगे व महिला प्रधान आधारित भारतीय फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा।
आज़ाद अध्यापक विशाल सम्मेलन आलोट में
नीमच - आज़ाद अध्यापक संघ मध्य प्रदेश के आलोट इकाई द्वारा आगामी 06 मार्च 2016 , रविवार को प्रात: 10 बजे विशाल आज़ाद अध्यापक मिलन समारोह रखा जा रहा है जिसमे श्री भरत पटेल प्रांताध्यक्ष सहित प्रदेश पदाधिकारी भी शिरकत करेंगे। नीमच जिले से जांबाज आज़ाद पंथी श्री चांदमल पाटीदार जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में समरथ गिर गोस्वामी (अध्यक्ष मनासा), प्रकाश पाटीदार, दीपक सोलंकी, राकेश पाटीदार, दिलीप तिवारी,विनोद राठौर, कैलाश रावत,गोविन्द। चौधरी, दिनेश टांकवाल, पंकज गुर्जर, दीपक टेलर, बाबूलाल मनावत, प्रभुलाल पाटीदार सहित कई आज़ाद पंथी भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे।
शांति समिति की बैठक 10 को
सीहोर।       22 मार्च से 28 मार्च,16 तक होली का पर्व एवं 15 अप्रैल,16 को रामनवमी सहित अन्य धार्मिक त्यौहारों को शांतिपूर्वक मनाये जाने के उद्देश्य से 10 मार्च,2016 को सायं 5 बजे पुलिस कंट्रोल रूम थाना कोतवाली सीहोर के सभाकक्ष में शाति समिति की बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे करेंगे। अपर कलेक्टर सीहोर द्वारा शाति समिति के सदस्यों सहित संबंधित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे नियत तिथि एवं समय पर बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना सुनिश्चित करें। 

0 comments: