यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Monday, May 7, 2018

कट्टे की दम पर 72 हजार नकद, बाइक और मोबाइल लूटकर ले गए बदमाश 4 बदमाश पैदल आए और वसूली कर लौट रहे 2 लोगों के साथ दिया वारदात को अंजाम

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल 
10 हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट 
SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 7 May  2018

कल सूर्य उदय 5.44 सूर्य अस्त 6.52 अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 24  डिग्री सेल्सियस  

कट्टे की दम पर 72 हजार नकद, बाइक और मोबाइल लूटकर ले गए बदमाश  4 बदमाश पैदल आए और वसूली कर लौट रहे 2 लोगों के साथ दिया वारदात को अंजाम 

सीहोर। आज ग्राम कातला और गुराडिय़ा वर्मा के बीच चार बदमाशों ने दिन दहाड़े कट्टे की दम पर 72 हजार नकद, बाइक और मोबाइल लूटकर ले जाने का सनसनी खेज मामला प्रकाश में आने पर पुलिस ने प्रकरण कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार राजगढ़ जिला हाल मुकाम जावर निवासी मनोज वर्मा पिता ललताप्रसाद वर्मा क्रेडिट एक्सिस ग्रामीण बैंक में कार्यरत है। वह सोमवार को अपने साथी दिनेश कुमार के साथ बाइक से जा रहा था। इसी दौरान कातला और गुराडिया वर्मा के बीच में पुलिया के पास चार अज्ञात बदमाश पैदल आए और रोक लिया। कर्मचारी कुछ समझता उससे पहले ही बदमाश 72 हजार रुपए नकदी लूटकर गायब हो गए। बताया जा रहा है कि कर्मचारी और उनके साथी ने पीछा किया, लेकिन हाथ नहीं आ सकें। लूट के शिकार प्रतिनिधियों ने पुलिस को बताया है यह लोग हाथ में देशी कट्टे और चाकू लिए हुए थे जावर पुलिस मामले की जाचं कर रही है पर आरोपियों का सुराग नहीं लग सका है।

नौकरी के नाम पर युवती का दैहिक शोषण करने वाला भाजपा नेता को जेल भेजा, दूसरा आरोपी भूमिगत 

सीहोर। नौकरी दिलाने के नाम पर युवती का साल भर से दैहिक शोषण करने वाले भाजपा नेता को पुलिस ने पूछताछ के बाद आज न्यायालय में पेश किया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा के अंर्तगत जेल भेजने के आदेश दिए गए। जेल गए भाजपा नेता का साथी आरोपी भाजपा नेता भूमिगत है जिसकी गिरफ्तारी के लिए आष्टा पुलिस द्वारा प्रयास किए जा रहे है। ज्ञातव्य है कि 1 अप्रैल 2016 से नौकरी दिलाने के नाम आष्टा निवासी भाजपा नेता प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र के संचालक राजाराम मालवीय उर्फ राजा कलेक्टर ने बहला फुसलाकर 28 वर्षीय युवती के साथ रेप किया, राजा उर्फ कलेक्टर के दोस्त सांसद प्रतिनिधि मुकेश ठाकुर द्वारा भी उसे अपनी हवस का शिकार बनाया गया, लगातार दैहिक शोषण करने वाले इन दोनों भाजपा नेताओं द्वारा युवती को मुंह खोलने पर पूरे परिवार को जान से मारने की भी धमकी दी गई नौकरी के नाम पर किए गए इस दैहिक शोषण की शिकायत आष्टा के निकटवर्ती ग्राम की इस युवती द्वारा आष्टा थाने पहुंच करते हुए बताया कि 1 अप्रैल से 2016 से लगातार उसके साथ इन दोनों लोगों द्वारा सेमनरी रोड आष्टा की आफिस में उसका दैहिक शोषण किया गया। युवती द्वारा 5 मई की रात 8.30 बजे आष्टा थाने में इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई गई जिस पर आदर्श कॉलोनी आष्टा निवासी भाजपा नेता राजा उर्फ कलेक्टर को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ करने के बाद सोमवार को आष्टा अदालत में पेश किया गया जहां से न्यायिक अभिरक्षा के अंर्तगत जेल भेजने के आदेश दिए गए जबकि दूसरा आरोपी सासंद प्रतिनिधि भाजपा नेता मुकेश ठाकुर रिपोर्ट होते ही भूमिगत हो गया है सोमवार को भी पुलिस ने उसके निश्चित ठिकानों पर तलाशा लेकिन उसका सुराग नहीं लग सका है। आष्टा पुलिस को कहना है कि दूसरे आरोपी की सरगर्मी से तलाश की जा रही है।


दरवाजा तोडक़र भीतर घुसे चोर पेटी पड़ोसी के घर के बाहर और कपड़े नदी किनारे पटक कर नकदी और जेवरात ले गए 

सीहोर। एक कृषक के आवास का दरवाजा तोडक़र भीतर घुसे चोर पेटी पड़ोसी के घर के बाहर और उसमें रखे कपड़े नदी किनारे पटक कर उसमें रखे नकदी और जेवरात ले उड़े। पुलिस ने कृषक की सूचना पर अपराधिक प्रकरण कायम कर लिया है लेकिन चोरों का सुराग नहीं लग सका है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रेहटी थानान्र्तगत ग्राम श्यामूगांव निवासी राजू आत्मज सीताराम कुशवाह बीती रात अपने खेत पर मंूग की देखभाल करने के लिए गया था घर पर उसकी धर्म पत्नी और बच्चे सो रहे थे गर्मी अधिक होने के कारण सभी लोग आगे के कमरे में सो रहे थे, इस बीच चोरों ने उनके आवास का पिछला दरवाजा तोडक़र भीतर प्रवेश किया जिसमें परिजन सो रहे थे उसके बाद वाले कमरे को निशाना बनाते हुए, तलाशी ली और लोहे की पेटी उठाकर ले गए, सुबह करीब पांच बजे जब परिजन उठे तो चोरों के कारनामें का पता चला तो पड़ोंसी के घर के बाहर पेटी पड़ी हुई थी जबकि उनके घर से आगे कपड़े नदी किनारे पड़े हुए मिले बताया जाता है कि चोर इनकी पेटी में रखे नकदी पन्द्रह सौ रुपए, सोने का मंगल सूत्र, चांदी का वजनी कमरबंद, चांदी की चैन, बिछड़ी और अन्य जेवरात चुराकर ले गए, रेहटी पुलिस ने मामला कायम कर लिया है लेकिन चोरों का सुराग नहीं लग सका है।

श्यामपुर तहसील के ग्राम भोजाखेडी में आगजनी हुआ नुकसान 

सीहोर। श्यामपुर के ग्राम भोजाखेडी के खेतों में अचानक आग लगने से बहुत से किसानो का भूसा लकड़ी जल गया। यहां पर तीन साल से लगातार आग जनी की घटनाएं हो रही है पिछले साल बहुत से किसानो के खड़े गेहूं भी जल गये थे और फायर बिग्रेड सीहोर से तीन घंटे बाद पंहुचती तब तक आग लगने से बहुत ही नुकसान हो चुका होता है जो कि श्यामपुर क्षेत्रों के किसानों ने तीन सालों से फायर बिग्रेड की तहसील मुख्यालय के लिये मांग की जा रही है लेकिन अभी तक फायर बिग्रेड की कोई सुनवाई नहीं हुई है जिससे क्षेत्र के किसानों को गर्मी के दिनों में आगजनी से नुकसान उठाना पड़ रहा है।

स्कूटी ने टक्कर मारी ग्रामीण की मौत 
सीहोर। बिलकिसगंज थाना अन्तर्गत स्कूटी की टक्कर से एक ग्रामीण की मौत हो गई तथा एक घायल हो गया  । पुलिस ने दोनों पक्षों की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज कर लिया हैं ।  पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रविवार की शाम 15.30 बजे ग्राम ढाबला केलवाड़ी निवासी कैलाश चन्द्र पिता शंकरलाल शर्मा 52 साल अपनी स्कूटी से बिलकिसगंज से गांव आ रहे थे तभी खेड़ली जोड़ के समीप सीहोर तरफ से अनियंत्रित गति से आ रही स्कूटी क्रमांक एमपी-04-यूबी-1147 के चालक नितिश श्रीवास्तव निवासी निरूपम ऐजेंसी साकेत नगर ग्राम सेवनिया भोपाल ने टक्कर मार दी जिसमें कैलाश चन्द्र शर्मा को सिर में गंभीर चोट आने से 108 वाहन से उपचार हेतु बिलकिसगंज अस्पताल लाते समय मौत हो गई । तथा नितिश श्रीवास्तव को चोटें आई । 

पिकप वाहन ने बाइक में टक्कर मारी, दो घायल 

सीहोर। बुदनी थाना अन्तर्गत कस्बा बुदनी के समीप अनियंत्रित गति से आ रहे पीकप वाहन ने बाइक में टक्कर मार दी जिसमें दो लोगों को चोटें आई । पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया हैं । जानकारी के अनुसार पीकप वाहन क्रमांक एमपी-07-सीए-7592 के चालक ने बीते शुक्रवार की शाम कस्बा बुदनी स्थित गैस बेल्डिंग की दुकान के समीप वाहन को अनियंत्रित गति से चलाकर बाइक क्रमांक एमपी-09-एनजी-1282 में पीछे से टक्कर मार दी जिसमें बामली सोहागपुर निवासी उदयराम सिंह मेहरा एवं उसकी मॉ को चोटें आई । 

अवैध शराब जप्त, दो गिरफतार 

नसरूल्लागंज तथा बुदनी पुलिस ने रविवार की रात अवैध रूप से देशी मदिरा लेकर जा रहे दो लोगों पकड़ा हैं । इस कार्यवाही में नसरूल्लागंज पुलिस ने शास्त्री कालोनी निवासी केशव पिता भावनी शंकर पंजावी को शनि मंदिर के पास से , तथा बुदनी पुलिस ने उचांखेड़ा निवासी राहुल पिता आत्मराम कीर को उचांखेड़ा से गिरफतार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं । 

विवाहिता के साथ छेड़छाड़  

सीहोर। रेहटी थाना अन्तर्गत एक विवाहिता के साथ छेड़छाड़ करने का मामला प्रकाश में आया हैं । पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया हैं । जानकारी के अनुसार ग्राम पथौड़ा निवासी 25 वर्षीय विवाहिता रविवार की शाम को अपने खेत पर थी तभी ग्राम के सीताराम पिता तुलाराम ने उसके साथ बुरी नीयत से छेड़छाड़ की ।

उपचार के दौरान तीन की मौत 

सीहोर। जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में तीन लोगों की उपचार के दौरान मौत हो गई । पुलिस ने सूचना पर मर्ग कायम कर मामलों की जांच शुरू कर दी हैं । जानकारी के अनुसार इछावर थाना अन्तर्गत आने वाले ग्राम दिवड़िया निवासी 65 वर्षीय गिरधारीलाल पिता सेवाराम को सड़क दुर्घटना में आई गंभीर चोटों के कारण तथा ग्राम गांजीखेड़ी निवासी रेखाबाई पत्नी मोन सिंह उम्र 28 साल को अज्ञात कारणों से जहरीला पदार्थ सेवन करने के कारण उपचार हेतु हमीदिया अस्पताल भोपाल में भर्ती कराया गया था जहॉ पर उपचार के दौरान इनकी मौत हो गई ।  उधर नसरूल्लागंज थाना क्षेत्र में नादान निवासी 18 वर्षीय अभिषेक पिता मोहन गौड़ नदी में नहाने गया था जो गहरे पानी में जाने से डुब गया जिसकी उपचार के दौरान इछावर अस्पताल में मृत्यु हो गई । 

आदिवासी वर्ग के हितग्राहियों से आवेदन पत्र आमंत्रित 

सीहोर, 07 मई,2018  आदिमजाति कल्याण सीहोर के जिला संयोजक ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना / मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना / मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना आदिवासी वर्ग के हितग्राहियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु जिले को भौतिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है तथा प्राप्त लक्ष्यों को बैंक शाखावार विभाजन कर दिया गया है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना हेतु आदिमजाति कल्याण सीहोर के जिला संयोजक ने बताया कि दस लाख से एक करोड रूपये तक की योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री युवा उद्यमी हेतु हितग्राही को कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना, जाति प्रमाण पत्र स्थाई, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिचय पत्र, फोटो, कोटेशन तथा प्रोजेक्ट रिपोर्ट आवेदक व्दारा प्रस्तावित गतिविधि की डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट, चार्टड अकाउंटेंड व्दारा प्रमाणित कर आवेदन के साथ संलग्न करें। आवेदनकर्ता किसी भी शासकीय योजना के अंतर्गत पूर्व से सहायता प्राप्त करा हो तो इस योजनांतर्गत पात्र नहीं होगा।  मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना हेतु 50 हजार से दस लाख रूपये तक की योजनांतर्गत मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना हेतु हितग्राही को कक्षा 5वीं उत्तीर्ण होना, जाति प्रमाण पत्र स्थाई, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिचय पत्र, फोटो, कोटेशन तथा आवेदनकर्ता किसी भी शासकीय योजना के अंतर्गत पूर्व से सहायता प्राप्त करा हो तो इस योजनांतर्गत पात्र नहीं होगा।  मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना हेतु 50 हजार रूपये तक की योजनांतर्गत मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना हेतु हितग्राही को शिक्षित होने का कोई बंधन नहीं, जाति प्रमाण पत्र स्थाई, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिचय पत्र, फोटो, कोटेशन, बीपीएल राशन कार्ड तथा आवेदनकर्ता किसी भी शासकीय योजना के अंतर्गत पूर्व से सहायता प्राप्त करा हो तो इस योजनांतर्गत पात्र नहीं होगा। इच्छुक हितग्राही कार्यालय कलेक्टर जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण विभाग सीहोर से कार्यालयीन समय में अपना मूल दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र प्राप्त एवं जमा कर सकते हैं।  

एसडीएम ने जल वितरण व्यवस्थाएं सुचारू करने हेतु नगर भ्रमण किया  टैंकर्स को पानी दे रहे ट्यूब वैल मालिकों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए

समूचे नगर में दूरी के अनुसार 200 से 300 रूपये प्रति टेंकर निर्धारित किया गया है इससे अधिक शुल्क लेने पर संबंधित टेंकर के विरूध्द सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी

यदि कोई टेंकर वाला या निजी बोर वाला निर्धारित की जा रही दरों से अधिक पैसे लेता है या पानी संबंधी अन्य समस्या के लिए छावनी टंकी पर कंट्रोल रूम बनाया नागरिक कंट्रोल रूम नं. 7000522431 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

सीहोर, 07 मई,2018  कलेक्टर श्री तरूणकुमार पिथोडे ने नगर में पेयजल की व्यवस्थाएं सुचारू करने हेतु एसडीएम श्री राजकुमार खत्री को निर्देश दिए है। एसडीएम श्री खत्री ने सुबह नगर भ्रमण कर शहर में निजी टैंकरों से हो रही पानी वितरण व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने पाया कि टेंकर मालिक नागरिकों से ढाई रूपये प्रति केन (15 लीटर) की दर से रूपये वसूल रहे है तथा 60 रूपये में 100 लीटर की टंकी भर रहे है। चर्चा करने पर ज्ञात हुआ कि निजी ट्यूबवेल मालिको व्दारा मनमाने रेट में टैकर भरे जा रहे है। जानकारी मिलने के बाद एसडीएम ने नपा अमले के साथ उन स्थानों पर पहुंचकर बोर मालिकों से चर्चा की जहां से टैकर भरे जा रहे हैं। उन्होंने पाया कि बोरमालिक 50 रूपये से लेकर 120 रूपये के रेट से टेंकर भर रहे है। लोगों को महंगा पानी न खरीदना पडे इसके लिए उन्होंने ट्यूबवेल मालिकों को निर्देशित किया कि 50 रूपये में टेंकर भरा जाए। इससे अधिक रूपये आप नहीं ले सकते । एसडीएम ने टेंकर मालिकों को निर्देशित किया कि समूचे नगर में दूरी के अनुसार 200 से 300 रूपये प्रति टेंकर निर्धारित किया गया है। इससे अधिक शुल्क लेने पर संबंधित टेंकर के विरूध्द सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।  परंपरागत जल स्त्रोंतों के सूखने के बाद बढी समस्या के निदान हेतु एसडीएम ने सीएमओ नगरपालिका श्री सुधीर सिंह और सब इंजीनियर श्री राठौर व श्री दीपक शर्मा के साथ बैठक कर जीवित बोर के अधिग्रहण करने और निजी टैंकरों से वाटर सप्लाई और ओवर हेड टेंक में पानी पहुंचाने की कार्ययोजना बनाकर इसे शीध्र क्रियान्वयन किये जाने की बात कही। एसडीएम ने कहा कि यदि कोई टेंकर वाला या निजी बोर वाला निर्धारित की जा रही दरों से अधिक पैसे लेता है या पानी संबंधी अन्य समस्या हो तो इसके लिए छावनी टंकी पर कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां सह यंत्री प्रभारी रहेंगे। नागरिक कंट्रोल रूम नं. 7000522431 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

गवर्मेंट के खिलाफ गुस्सा  गुलाबी गेंग ने उगलेगी आग  आशा उषा ने की हड़ताल  ग्रामीण अंचलों में हड़ताल के पहले दिन हीं व्यापक असर प्रसूताओं को नहीं मिली मदद, टीकाकरण दर में भी गिरावट 
सीहोर। गुलाबी गेंग ने गवरमेंट के खिलाफ जमकर गुस्सा दिखाया। काम बंद हड़ताल पर बैठी आशा उषा और सहयोगिनियों ने पीएम सीएम हौश में आओं जैसी नारेबाजी की। पांच दिवसीय हड़ताल के पहले दिन हीं हड़ताल का व्यापक असर ग्रामीण अंचलों में हुआ। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आशा उषा और सहयोगिनियां दिखाई नहीं दी। प्रसुता महिलाओं को समुचित मदद नहीं मिल सकी तो इधर जच्चा बच्चा टीकाकरण दर में भी गिरावट देखी गई। जिला आशा उषा एवं आशा सहयोगिनी एकता यूनियन सीटू से जुड़े सैकड़ों आशा उषा एवं आशा सहयोगिनी कार्यकर्ता तय परिधान गुलाबी साड़ी कुर्ता सूट पहने अपने छोटे बच्चों के साथ तेज धूप में जिला मुख्यालय स्थित गांधी पार्क धरना स्थल पर सुबह ११ बजे पहुंच कर प्रदर्शन में शामिल हुई।  सरकार दे रहीं है मामूली मानदेय  एकता यूनियन सीटू की जिला संयोजिका ममता राठौर ने आशा उषा एवं आशा सहयोगिनियों से कहा कि लम्बे समय से मिशन को विभाग में परिवर्तित कर सरकारी कर्मचारी घोषित करने, न्यूनतम वेतन १८ हजार करने सहित सरकारी कर्मचारी को मिली वाली सभी सुविधाएं प्रदान करने की मांग के लिए हम संघर्ष कर रहीं है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हमारी जयज मांगों को पूरा करने को तैयार नहीं है। जबकी सरकार मामूली मानदेय पर आशाओं उषाओं से अधिक कार्य ले रहीं है। आशाओं ने प्रदेश व्यापी आहवान पर बीते दिनों राजधानी में भी हल्ला बोल आंदोलन किया था इस के बाद भी सरकार नहीं जागी है। उन्होने कहा कि पांच दिवसीय काम बंद हड़ताल के माध्यम से सरकार को चेताया जा रहा है। कार्यकर्ताओं को कामरेड राजीव गुप्ता ने भी संबोधित किया।  प्रसूताओं को नहीं बांटी आयरन गोलियां  सोमवार को जिले भर में ग्रामीण स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई। गांवों से आशा और उषाएं गर्भवति महिलाओं को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो तक नहीं पहुंची। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित जच्चा बच्चा को किया जाने वाली टीकाकरण कार्य भी बुरी तरह प्रभावित रहा। प्रसुताओं को गांवों में आयरन की गोलियां भी वितरित नहीं की गई।  इन्होने की नारेबाजी  धरना प्रदर्शन में गोमती बैरागी, मीना राठौर, भारती राठौर सरीता  ठाकुर, लक्ष्मी ठाकुर, भूरिया दांगी, सोभाना नामदेव, कुशुम गुर्जर चंद्रकला, रचना, निर्मिला मनीषा बैरागी, सीमा, सुलोचना, ज्योति, साधना, सुनीता, सोनम, संतोषी, सुनीता, रेखा, सोना दुबे साधना, रीना, सोनम, राधिका, हेमा, बविता,संतोषी ममता राठौर शीला, रानी, माधूरी, सहित बड़ी संख्या में आशा उषा और आशा सहयोगिनियों शामिल थी।  कल महंगाई का लेकर हल्ला बोल  मंगलवार को आशा उषा और सहयोगिनियों के द्वारा बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार को घेरा जाएगा। जिस में महंगाई से परेशान हो रहीं जनता के दर्द को बताया जाएगा। सरकार नीतियों का विरोध किया जाएगा।  


मंगलवार को कलेक्टर सीवन नदी पर चल रहे विकास कार्यों के तहत बनाए जा रहे पाथ वे निर्माण कार्य का सुबह नौ बजे निरीक्षण करेंगे नागरिक उपस्थित होकर विकास संबंधी सुझाव दे सकते हैं 

सीहोर। मंगलवार को कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े सीवन नदी पर चल रहे विकास कार्यों के तहत बनाए जा रहे पाथ वे निर्माण कार्य का सुबह नौ बजे निरिक्षण करेंगे। इस अवसर पर नगर के गणमान्य एवम बुध्धीजीवी नागरिक उपस्थित होकर विकास संबंधी सुझाव दे सकते हैं। 
भाजपा पार्षद आरिफ पहलवान बने जिला अल्पसंख्यक उपाध्यक्ष

सीहोर। भाजपा अल्पसंख्यक प्रदेश अध्यक्ष सनब्बर पटेल के द्वारा सीहोर के भाजपा पार्षद आरिफ पहलवान को जिला अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इनकी इस नियुक्ति पर सीहोर जिले के सभी अल्पसंख्यक वर्ग में खुशी की लहर दौड़ गई।  इनके नियुक्त किये जाने पर नपा उपाध्यक्ष श्रीमति राखी सुशील ताम्रकार, कमलेश राठौर, अर्जुन राठौर, मनोज गुजराती, श्रीमति हरषा दिनेश कटारिया, ओमप्रकाश शर्मा, राजेश पप्पु यादव, मनोज राय, जितेन्द्र छोटू सौलंकी, श्रीमति कांता गुलाब मालवीय, श्रीमति हेमलता दीपक राठौर, श्रीमति नमिता विवेक राठौर, आकाश जैन, श्रीमति सुनिता संतोष शाक्य, श्रीमति शकुंतला रामसिंह सोलंकी, आकाश रोहित, धर्मेन्द्र भिलाला, श्रीमति प्रीति दिनेश सक्सेना, आजम बेग, सत्यनारायण वारिया, विजेन्द्र परमार, कपिल कुशवाहा, गोपाल बिसोरिया, विशाल राठौर, श्रीमति सोदरा बाई मेवाड़ा, साजिद शाह, श्रीमति इशरत इरषाद पहलवान, श्रीमति तबस्सुम सफीक बाबा, आरिफ पहलवान, मांगीलाल मालवीय, मेहफूज बंटी, शंकरलाल शर्मा, राजेश शर्मा, दुश्यंत कुमार, मनोज शर्मा,  जितेन्द्र साहू, मुकेश विश्वकर्मा, संजय राय, धर्मेन्द्र शर्मा, प्रेम नारायण गौर, विशाल सेन, मिट्टु शर्मा, पुरुषोत्तम मीणा, प्रवेश राठौर, विजय गुप्ता, शैलेन्द्र वाल्मिकी, संजय शर्मा, प्रकाश बुंदेला, मोहन यादव,भानू प्रताप शर्मा आदि ने बधाई दी है।  

मुस्करा बैराज की स्वीकृति पर ग्रामीणों ने किया विधायक पटेल का सम्मान
सीहोर।  इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल के अथक प्रयासों से मुस्करा बैराज की स्वीकृति मिलने पर ग्राम मुस्करा सहित अन्य ग्रामवासियों ने श्री पटेल का सम्मान किया।  इछावर विधानसभा क्षेत्र में किसानों को सिंचाई के पर्याप्त पानी मुुहैया हो सके। इसे ध्यान में रखते हुए विधायक शैलेंद्र पटेल ने बैराज और तालाब की शासन स्तर से स्वीकृत कराए है। इसमें मुस्करा बैराज भी शामिल है। करीब दो करोड़ 96 लाख की लागत से कई ग्रामों की पानी की किल्लत दूर हो जाएगी। इस उपलक्ष्य में इछावर विधायक का ग्राम मुस्करा में सम्मान किया गया। 
इस संबंध में जानकारी देते हुए विदिशा लोकसभा के उपाध्यक्ष बृजेश पटेल ने बताया कि विधायक शैलेन्द्र पटेल द्वारा समय-समय पर क्षेत्र की बुनियादी समस्याओं सहित अन्य समस्याओं के निदान के लिए तत्पर रहते है। विधायक पटेल के अथक प्रयासों से दो करोड़ 96 लाख की लागत से मुस्करा बैराज का निर्माण होना है। इसके अलावा अन्य करोड़ों रुपए के कार्य भी विधानसभा क्षेत्र में जारी है। इस मौके पर विधायक शैलेन्द्र पटेल ने कहा कि क्षेत्रवासियों की हर समस्याओं को दूर किया जाएगा। बैराज से ग्राम सौंडा, मुस्करा, मुलानी, उस्मानिया, गोकुलपुरा, लाला खेडी, आमला उदपुरा, छापरी बरामद, डैडी, मोहनपुर, लेंडी, हैदरगंज, कटारिया, सीधा कटोरिया बांका आदि ग्राम लाभान्वित होंगे।  इस दौरान आयोजित आम सभा को संबोधित करते हुए विदिशा लोकसभा के उपाध्यक्ष बृजेश पटेल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की शिवराज सरकार किसानों के साथ बेईमानी कर रही है। केंद्र सरकार के दबाव के कारण सरकार किसानों की पीडा की अनदेखी कर रही है। श्री पटेल ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों से किए गए वादों को पूरा न कर अब किसान और प्रदेश दोनों के हितों का संरक्षण कर पाने में असफल हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में किसानों को परेशान किया जा रहा है। तुलाई में किसानों का शोषण किया जा रहा है। इसके बाद भावांतर आदि का झूनझूना दिया जा रहा है। कार्यक्रम में इछावर ब्लाक अध्यक्ष अनार सिंह ठाकुर, सीहोर ग्रामीण ब्लाक अध्यक्ष मनोज पटेल, संतोष पटेल, जफर लाला, शमीम अहमद, नाथूराम पटेल, बागवान, रामचंद्र वर्मा, शंकर पटेल, मंगलेश वर्मा, महेश पटेल, रोहित, राघवेन्द्र, देवराज पटेल, सुरेश वर्मा, शंकर विश्वकर्मा, मूलचंद्र रघुवंशी, राजेन्द्र ठाकुर, प्रसाद वर्मा, भगवान सिंह पटेल, सुरेश पटेल, अमर सिंह, नरेन्द्र, हुकम सिंह ठाकुर, शेरु खान आदि शामिल थे। 

गांधी पार्क में अव्यवस्थाओं को लेकर शिवसेना ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

सीहोर। गरमी का मौसम है और नगर के बच्चे गांधी पार्क में सेर सपाटे के लिये आते हैं। परन्तु यहां पर वर्षों  पुराने क्षतिग्रस्त झूलों एवं व्यायाम के लिये लगे अन्य उपकरणों के खराब हो जाने के कारण कई बच्चे जख्मी हो जाते हैं। यहां पर पानी की व्यवस्था की भी कमी होने के कारण पार्क में घांस की जगह धूल उड़ रही है। गार्ड भी  यहाँ पर नहीं मिलते हैं, जिसके कारण उक्त पार्क असामाजिक तत्वों का अड्डा बना हुआ है।  इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। इसी को लेकर शिवसेना युवा सेना के जिला उपाध्यक्ष सुनील राय के नेतृत्व में एक ज्ञापन सौंपा गया है, जिसमें मांग की गई है कि शहर के बीचो-बीच स्थित उक्त पार्क की दुरर्दशा सुधराई जावे ताकि गरमी की छुट्टी में बच्चें यहां पर आकर आनन्दित हो सकें। मांग करने वालों में प्रमुख रुप से शिवसेना जिला प्रमुख पर्वत सिंह मेवाड़ा, गब्बर यादव, मदन प्रजापति, चन्द्रशेखर डागर, विजय यादव, आकाश रावत, प्रदीप नागर, समीर सेन, शुभम वर्मा, तरुण्‍ गौर, कपिल गौर, मन्नु शर्मा, रुपेश सिंह, परमानन्द कुशवाह, रवि शर्मा, दीपू मालवीय, अभिनित शर्मा, योगेश यादव सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

जिला कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग सीहोर द्वारा ज्ञापन सौंपा
सीहोर। जिला कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के जिलाध्यक्ष सीताराम भारती के नेतृत्व में जिला कलेक्टर कार्यालय सीहोर में श्री महताब सिंह गूचर डिप्टी कलेक्टर सीहोर को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा गया एवं  सरकार द्वारा पुलिस आंरक्षक भर्ती के दौरान भिण्ड/धार जिले में मेडिकल परीक्षा के दौरान एस. सी./एस. टी. वर्मा के बेरोजगारों के सीने पर एस. सी. /एस. टी. लिखकर सार्वजनिक रूप से अपमानित कर भाजपा सरकार ने अपनी मानसिकता उजागर कर दी है। उक्त कृत्य माननीय अधिकारों के हनन के साथ-साथ अपराधिक प्रेणी में होने के उपरान्त भी उन पर एफ.आई.आर. दर्ज नही की गई है न ही किसी प्रकार का दुख व्यक्त किया गया है। सार्वजनिक रूप से अपमानित करने के विरोध मे जिला कांग्रेस  सीहोर द्वारा सम्बधितों के विरूद्ध उक्त कृत्य के लिए कड़ी कार्यवाही की मांग की गई। ज्ञापन सौपनें वालो में सीताराम भारती जिलाध्यक्ष अनुसूचित जाति विभाग राहुल यादव, ओम वर्मा, राजेन्द्र वर्मा, पवन राठौर, पूर्व नेता प्रतिपक्ष मांगीलाल टिमरई, जिला उपाध्यक्ष अ.जा. विभाग रघुवीर सिंह दांगी, रवि धूत, दामोदर राय, अजय सिंह सिसोदिया, प्रीतम दयाल चौरसिया, भगत सिंह तोमर, विनय सिंह चौहान, सोनू, कुनाल वर्मा आदि शामिल है।

भागवत कथा को श्रवण करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और सुख, शान्ति, सृद्धि से श्रवण मात्र से प्राणी का उद्धार हो जाता है हर्षित शास्त्री श्रीमद् भागवत ज्ञान गंगायज्ञ का हुआ शुभारंभ

सीहोर। श्रीमद् भागवत ज्ञान गंगायज्ञ का शुभ आरम्भ दिनांक 7 मई 2018 दिन सोमवार से अहमदपुर तहसील के ग्राम सुआखेड़ी मे श्रीमति उषा श्रोत्रीय एवं बजरंग सेवा समिति के तत्वाधान में भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें ज्योतिष एवं भागवत आचार्य पं. हर्षित शास्त्री सीहोर के मुखरविन्द से रसपान कराया जावेंगा। ग्राम सुआखेड़ी में कल दिनांक प्रात: 9 बजे कलश यात्रा ग्राम मे स्थित श्रीराम मंदिर से कलश यात्रा ग्राम के प्रमुख मार्गो से निकाली गई व यात्रा में  ग्रामवासियों ने नृत्य किया तथा फूल मालाओं से यात्रा का स्वागत किया। कलश स्थापना एंव देवताओ की स्थापना कार्यक्रम शास्त्री जी के द्वारा किया गया। कथा रात्रि 7 बजे से 10 बजे तक  प्रतिदिन होगी। कथा में समस्त ग्रामवासियो ने अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कथा का श्रवण करें और धर्म लाभ की प्राप्ति  करें। आज की कथा में हर्षित शास्त्री ने बताया कि भागवत कथा क्या है  और भागवत कथा को श्रवण करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और सुख, शान्ति, सृद्धि से श्रवण मात्र से प्राणी का उद्धार हो जाता है। भगवत कथा के महत्यम की कथा सुनाई।

प्रसिद्ध कथा वाचक सुश्री वर्षा देवी के मुखार्गविन से पूरा क्षेत्र हुआ धर्ममय कलयुग में श्रीराम कथा श्रवण ही भवसागर से पार करने का एक मात्र आधार-वर्षा देवी

सीहोर। श्यामपुर क्षेत्र में आयोजित सात दिवसीय रामकथा का आयोजन श्यामपुर के चौपड़ा वाले हनुमान मंदिर प्रांगण में आज दिनांक 7 मई से 13 मई 2018 तक प्रतिदिन दोपहर 12 से 3 बजे तक रखा गया है। जिसके प्रथम दिवस हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालु माताओं, बहनों के द्वारा श्यामपुर के प्रमुख मार्गों से विशाल कलश यात्रा निकाल कर रामकथा का शुभारंभ किया गया। कलश यात्रा में बैंड बाजे, आतिशबाजी एवं भक्तजनों के हाथों में भगवा धर्मध्वज आकर्षण का केन्द्र रहे। यात्रा में चल रहे हजारों श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम के नारों से पुरा श्यामपुर गुंजायमान कर दिया। कलश यात्रा में सरपंच सुशीला-लक्ष्मीनारायण द्वारा हजारों श्रद्धालुओं के बीच अपने सिर पर कलश लिये हुए थे। यात्रा में उपस्थित महिलाओं द्वारा भजन गाये जा रहे थे। कलश यात्रा श्यामपुर के मुख्य मार्गों, बाजार, बस स्टेण्ड से होती हुई पुन: कथा स्थल पर समापन किया गया। जहां पर सभी श्रद्धालुओं को जसपाल अरोरा मित्र मण्डली के द्वारा कथा पाण्डाल में भोजन प्रसादी ग्रहण कराया गया। तत्पश्चात सुप्रसिद्ध कथा वाचक साध्वी सुश्री वर्षा देवी के द्वारा भगवान श्रीराम की आरती कराई गई एवं उनके मुखार्गविन से कथा का श्रवण किया गया।  प्रसिद्ध कथावाचक साध्वी सुश्री वर्षा देवी ने अपने मुखाग्रविन से कहा कि प्राकृतिक आपदाओं को ईश्वर ही दूर कर सकता है और ऐसे धार्मिक आयोजनों से समस्त विघ्नों का विनाश होता है। धर्म की राह पर चलने वालों की हर विपता ईश्वर दूर कर देते हैं। कलयुग में श्रीराम कथा श्रवण ही भवसागर से पार करने का एक मात्र आधार है। मेरी सभी जनमानस से अपील है कि उक्त धार्मिक आयोजन राम कथा में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर धर्म लाभ प्राप्त करें। इस अवसर पर सुरेश पाटीदार, जगदीश जाट, रुघनाथ सिंह, देवनारयण, दुर्गा काका, विष्णु पाटीदार, राधेश्याम पाटीदार, सत्यनारायण बिजोरा वाले, रामबाबू बिजोरा, राजकुमार नद्दी वाले, दिनेश चक्कीवाले, रामबाबू, अशोक पाटीदार घुघरीवाले, रामकरण पाटीदार, रामेश्वर पाटीदार, अर्जुन धनगर, छगनलाल पाटीदार, राजमल पाटिल, लखन सेमलवाले, कैलाश नगिना, महेन्द्र, घनश्याम, घुड़ीलाल, सुनील, गोविन्द पाटीदार, बिल्लु पाटीदार, सतीश, राकेश, चैतन, शुभम, नीलू, प्रदीप, ओमप्रकाश शर्मा, शिवा यादव, जितेन्द्र साहू, पुरुषोत्तम मीणा, तिलक खाती, शंकर खरे, शंभु खरे, विजय गुप्ता, शंकर यादव आदि ने सभी श्रद्धालुओं से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर धर्मलाभ प्राप्त करने का आग्रह किया है।

कल किया जाएगा ध्वजारोहण और पूजन

सीहोर। शहर के सब्जी मंडी स्थित श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में पूर्ण विधि-विधान से आगामी जून माह में होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा आयोजन के लिए मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे ध्वजा रोहण किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री सिद्ध हनुमान मंदिर समिति के हरीश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे ध्वजारोहण का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर के सब्जी मंडी स्थित श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में आगामी जून माह में विशाल प्राण-प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाना है। इसी कार्यक्रम के सिलसिले में पंडित पृथ्वी वल्लभ दुबे के सानिध्य में ध्वजारोहण का आयोजन किया जा रहा है। श्री अग्रवाल सहित समिति ने इस अवसर पर श्रद्धालुओं से आकर धर्मलाभ लेने की अपील की है। अपील करने वालों में संतोष ताम्रकार, राधेश्याम राय, नीरज ताम्रकार, राजकुमार ताम्रकार, अनिल शांडिल्य, नीलेश जयपुरिया, बालमुकुन्द पालीवाल, प्रियांशु दीक्षित, राधे किशन साहु, राधेश्याम महेश्वरी, गिरधर अग्रवाल, महेश राठौर, सत्यनारायण डाबी आदि शामिल है। 

खामलिया में निकली भव्य कलश यात्रा   
                      
सीहोर।   ग्राम खामलिया मैं यज्ञकर्ता चरणआनंद गिरि महाराज के सानिध्य में श्रीराम महायज्ञ  का आयोजन किया जा रहा है| सोमवार को  यज्ञाचार्य  सिंगराम तिवारी पुजारीगण सत्यनारायण दास ब अरुण गुरु की  उपस्थिति में भारतीय संस्कृति  के अनुरूप पीत वस्त्र धारण कर बैंडबाजों से सुसज्जित भव्य कलश यात्रा गांव के प्रमुख चौराहों से निकाली गई| कलश यात्रा का ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया| कार्यक्रम की जानकारी देते हुए पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि सोमवार को प्रायश्चित कर्म कलश यात्रा आदि कार्यक्रम आयोजित किए गएl आज मंगलवार को  विप्रजनों द्वारा अग्नि मंथन कर अग्नि प्रज्वलित की जाएगी| तथा अग्नि को अग्निकुंड में स्थापित कर आहुतियां छोड़ी जाएंगी। कार्यक्रम स्थल पर कथावाचक दीक्षा देवी द्वारा श्रीराम कथा का वाचन किया गया|  ग्रामवासियों व आयोजन समिति  ने सभी धर्मप्रेमी बंधुओं से अपील की है कि कार्यक्रम में पधार कर अपनी सहभागिता प्रदान करें| 

गरीब बच्चों को दिया नि:शुल्क प्रशिक्षण


सीहोर। यूनिटी इन डायवर्सिटी वेलफेयर द्वारा 3 दिवसीय कैम्प लगाकर स्थानीय दांगी स्टेट कालोनी में गरीब बच्चों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य गरीब बच्चों को गरमी की छुट्टी का सदुपुयोग कर खेल-खेल में प्रशिक्षण के माध्यम से बच्चों को एक्टिव करना था। जिसके तहत योगा, कला, शिल्प, सामन्य ज्ञान, डांनस और खेलकुद  आदि का प्रशिक्षण दिया गया।  प्रशिक्षण देने वालों में श्रीमति अनेकता कुशवाह, श्रीमति एकता कुशवाह, श्रीमति ममता सिंह, श्रीमति दीप्ती कुशवाह, श्रीमति दीपा जैन, शिक्षा, भारती, अंजल, प्रिंयका, पूजा, खुशी एवं समस्त यूनिटी इन डायवर्सिटी वेलफे यर सोसायटी सदस्य उपस्थित रहे। बच्चों ने बड़े ही लगाव के साथ प्रशिक्षण में भाग लिया

इण्टर डिवीजन वेट लिफटिंग चैम्पियनशिप में इंदौर 4 गोल्ड और उज्जैन के खाते में 2 गोल्ड मेडल जीवन में लक्ष्य जितना बड़ा होगा, सफलता उतनी ही बड़ी होगी-रामेश्वर शर्मा

सीहोर। खेलों का हर मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व होता है। खिलाड़ी हमेशा तन व मन से स्वस्थ रहता है। खिलाड़ी का जीवन संत के समान होता है, जो तपस्या से परिपूर्ण होता है। खिलाड़ी नियमित एवं संयमित रहता रहकर लक्ष्य को प्राप्त करता है, जिसका लक्ष्य जितना महान होगा, वही उसे सफलता के उच्च शिखर तक पहुंचाने में मदद करता है।  उक्त विचार बिलकिसगंज में स्वामी विवेकानंद आदर्श विद्यालय में में वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन के तत्वाधान में आयोजित इंटर डिवीजन वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिा में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद भाजपा के उपाध्यक्ष और विधायक रामेश्वर शर्मा ने व्यक्त किए। उन्होंने एसोसिएशन के पदाधिकारियों और विशेष रूप से स्वामी विवेकानंद आदर्श विद्यालय के खिलाडिय़ों की मुक्त कंठ प्रशंसा की। बिलकीसगंज की टीम ने हासिल किए आठ गोल्ड इस प्रतियोगिता में स्वामी विवेकानंद आदर्श विद्यालय बिलकीसगंज की टीम ने सीहोर का प्रतिनिधित्व किया जिसने प्रतियोगिता में 8 गोल्ड मेडल प्राप्त कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया और सीहोर जिले का गोरव बढ़ाया। इस प्रतियोगिता में बालिका वर्ग में अंजली प्रजापति (उज्जैन), तनीशा शर्मा (एसवीएवी), गायत्री रजक (एसवीएवी), शीतल वर्मा (एसवीएवी) रचना वर्मा (एसवीएवी), शिवानी राठौर (उज्जैन) ने प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया साथ ही रानी नायक, रूची यादव, शीतल राजपूत ने सिल्वर मेडल और नीलम मीणा ने बा्रंन्ज मेडल प्राप्त किया। बालक वर्ग में भी एसवीएवी सीहोर के ही खिलाड़ी चमके जिसमें शुभम मीणा, यशमित शर्मा, विश्वजीत और कान्हा त्यागी ने गोल्ड मैडल पर अपना कब्जा जमाया साथ ही परीक्षित सोनी, राजकुमार यादव और आदित्य द्विवेदी (इंदौर) ने भी गोल्ड मेडल प्राप्त किये। मोनू पारस, भागवत रघुवंशी, पियुष पांचाल, सागर राणा, चिराग त्यागी, ओम पटेल और फरदीन खान को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। बालिका वर्ग का खिताब तनीषा शर्मा के नाम इस प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ वेट लिफ्टर बालिका वर्ग का खिताब तनीषा शर्मा के नाम रहा जिन्होंने 53 केजी वर्ग में कुल 118 के.जी. वजन उठाकर गोल्ड मेडल प्राप्त किया और सर्वश्रेष्ठ वेटलिफ्टर बालक वर्ग का खिताब यशमित शर्मा के नाम रहा जिन्होंने 62 केजी वर्ग में कुल 202 केजी वजन उठाकर गोल्ड मेडल प्राप्त किया साथ ही सभी संभाग की टीमों में सीहोर एसवीएवी की टीम को 8 गोल्ड मेडल के साथ शीर्ष पर होने से विजेता घोषित किया गया। उक्त कार्यक्रम का समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामेश्वर शर्मा (प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा) के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के आयोजक मोहन पाराशर बताया कि उक्त प्रतियोगिता को सफल बनाने में प्रतियोगिता के निर्णायक शैलेन्द्र सिंह चौहान (सीहोर), चन्द्रशेखर शर्मा, गणेश चोरसिया (सीहोर), जितेन्द्र स्वामी, शेलेन्द्र जोशी (इंदौर), मनोज जांगीड़ और ज्योरी मेम्बर डॉ. शरद नागर (उज्जैन), विमल प्रजापति (इंदौर), देवेन्द्र कन्नोजिया (इंदौर) धर्मेन्द्र पालीवाल (इंदोर), एसएन वारिया (सीहोर), भारत सोनी (सीहोर), गोविन्द सोनी सीहोर,  परमजीत सिंह (जबलपुर) का विशेष योगदान रहा। 

आजाद अध्यपाक संघ की बैठक संपन्न

सीहोर। आज स्थानीय गांधी पार्क तहसील चौराहा सीहोर में आजाद अध्यपाक संघ ,शासकीय अध्यपाक संघ, घटक अध्यापक महासंघ के द्वारा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सभी स्थान्तरित अध्यापकों से चर्चा की गई कि स्थान्तरण के पश्चात भी स्थान्तरित अध्यपकों को कार्यमुक्त नही किया जा रहा है, जबकि अध्यपकों ने अपने स्थानांतरण की तैयारी को लेकर अपना सामान बेचकर अपने-अपने स्थानांरित स्थान पर जाने की पुरी तैयारी कर ली है, उनके बच्चों की टीसी स्कूल से निकाल ली है, परन्तु अभी तक कार्यमुक्त नहीं किये जाने के कारण अध्यापक मानसिक और आर्थिक रूप से परेशान है। विभाग द्वारा कार्यमुक्ति पर रोक लगा दी गई है संघ की प्रांतीय  अध्यक्ष शिल्पी शिवान के आह्वान पर दिनांक 13 मई को भोपाल पहुंचने पर सभी लोगों ने अपनी सहमति दी। सभी अध्यापक साथियों से अपील की गई है और अपने साथियों को भी भोपाल पहुंचने को कहा गया है। दिनांक 13 मई को अधिक से अधिक संख्या में भोपाल पहुच कर कार्यक्रम को सफल बनायें की अपील की गई है।  इसके पश्चात आजाद अध्यापक संघ जिला इकाई सीहोर के जिलाधक्ष राजेन्द्र सिंह सिसौदिया  ने कार्यकारिणी के विस्तार करते हुए इछावर ब्लॉक अध्यक्ष पद पर महेश राठौर, उपाध्यक्ष पद पर  घनश्याम वर्मा, सचिव पद पर दौलत सिंह ठाकुर, सह सचिव पद पर नंदलाल जैसवाल की नियुक्ति की गई। उनको नियुक्ति पत्र प्रदान कर फूल माला पहनाकर उनका स्वागत किया गया व बधाई दी गई। इस अवसर पर मुकेश कुशवाहा जिलाधक्ष शासकीय अध्यापक संघ, जितेंद्र करमोदिया जिला संयोजक आजाद अध्यापक संघ, निरजपाल सिसौदिया, हेमंत राठौर, शाहिद, अफजल, मुकेश बैरागी, महेश वर्मा, ओमप्रकाश परमार, लखनलाल मालवीय, रमेश रघुवंशी, नरेश गुर्जर आदि उपस्थित थे।

स्काउट गाइड जिला संघ की बैठक में लिए गए अनेक रचनात्मक निर्णय 

सीहोर। भारत स्काउट गाइड जिला संघ सीहोर की बैठक का आयोजन श्रीमती उषा सक्सेना अध्यक्ष के मुख्य आतिथ्यए जिला शिक्षाधिकारी एसण्पीण्त्रिपाठी उपाध्यक्ष प्रदीप गौतमए संभागीय पदाधिकारी श्रीमती उषा यादवए सहायक जिला कमिश्नर रविन्द्र बांगरे श्रीमती नीना दुबेए डॉ बीना जे कुरियनए स्काउट प्रशिक्षक सुधीर विश्वकर्मा की उपस्तिथि में गरिमामय तरीके से सम्पन्न हुई। बैठक में जल सेवा शिविर का आयोजनए पर्यावरण संरक्षणए स्वछता सम्बन्धी आयोजनए अभिरुचि केंद्र का संचालनण् यातायात प्रशिक्षणए वृक्षारोपणए सेल्फ लर्निग मोडुलरए संघ की गतिविधियों पर आधारित स्मारिका का प्रकाशन जैसे अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसके पूर्व सम्भाग स्तरीयए जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय रचनात्मक गतिविधियों का सर्व सम्मति से अनुमोदन किया गया। स्काउट गाइड की गतिविधियों को और अधिक सक्रिय बनाने हेतु सर्वसम्मति से रमेश मेवाडा वरिष्ठ अध्यापक शाण् हाई स्कूल झरखेडा को सचिव एवं सुनील शुक्ला को जिला संगठक मनोनीत किया गया। अध्यक्ष श्रीमती उषा सक्सेना ने जिला संघ का कार्यालय स्थापित किये जाने हेतु जिला शिक्षाधिकारी से अनुरोध किया जिस पर डीईओ ने सहर्ष सहमति व्यक्त की। कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष संतोष सोनी सहायक आयुक्त  आरण् आरण् उईकेए प्राचार्य शशि सिंहए पीण्एनण्पैठारीए अनीता बडगुजर भालेरावए प्रवीण प्रजापति श्रीमती शुभदा शर्माए माधव यादवए स्काउटर मनोज लखायाए शेलेन्द्र चन्देल स्वतंत्र पाठक सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे। 


हिन्दु-मुस्लिम एकता का प्रतीक 53 वाँ उर्स दूसरे दिन कव्वाली का महामुकाबला

सीहोर। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हजरत दुल्हाबादशाह उर्स कमेटी के तत्वाधान में स्थानीय हजरत दुल्हाबादशाह बाबा की दरगाह पर दिनांक 5 मई से उरुस प्रारंभ हुआ। जिसमें दिनांक 6 मई को कव्वाली मुकाबले का आयोजन रखा गया। जिसमें बाम्बे के प्रसिद्ध कव्वाल सुफी ब्रदर्स एवं मुकर्रम बारसी भोपाल का मुकाबला हुआ। जिसमें सेकड़ों की संख्या में हिन्दु मुस्लिम भाईयों ने भाग लिया। उरुस में मेले का आयोजन भी रखा गया जिसका सभी वर्ग के महिला पुरुषों ने आनन्द लिया। हजरत दुल्हाबादशाह उर्स कमेटी के अध्यक्ष रिजवान पठान ने बताया कि उरुस में आज दिनांक 7 मई 2018 को समापन अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा के मुख्य आतिथ्य में रात्रि 10 बजे महाकव्वाली का मुकाबला रखा गया है, जिसमें जबलपुर के प्रसिद्ध कव्वाल हलीमताज एवं सीहोर के कव्वाल मौसीन मेबूब का महामुकाबला होगा। विश्ेाष अतिथि फजल कुरेशी पूर्व नपा उपाध्यक्ष, मुस्तफा उसैन, तनवीर भाई बन्दु वाले, हूसेन अली जेकी, आफताब पठान, पूर्व पार्षद हफीज चौधरी, शमीम अहमद, इरफान बेल्डर, अस्फाक खान, आजम नेता, इरशाद पहवान, सफीक  बाबा, कमेलश राठोर, अर्जुन राठौर, गुलाब मालवीय, मांगीलाल मालवीय, आरिफ पहवान, महेश यादव, सत्यनारायण वारिया, कपिल कुशवाह सहित समस्त पार्षदगण एवं वरिष्ठ नागरिकगण उपस्थित रहेगें। उक्त आयोजन में उर्स कमेटी अध्यक्ष रिजवान पठान, यामिन बिजली, बिलाल, ताहिब, शब्बु बाबा, रईस मंत्री, अबरार, बबलू, सोनू, राकेश, दुर्गा, गफ्फार अंसारी सहित समिति के सभी सदस्यों ने अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कब्बाली महामुकाबले का आनन्द उठाने की अपील की है।  आयेाजन में विलाल रेतवाले के द्वारा लंगर (भण्डारा) का आयोजन दरगाह पर आज सांय 6 से 10 बजे तक रखा गया है।

जाति सुचक शब्दों का उपयोग बर्दाश्त नहीं, कराएंगे एफआइआर  भाजपा हीं करती रहीं है अनुचित शब्दों का विरोध  समरसता के लिए शुरू किया प्रदेश में अभियान 

सीहोर। भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा के नेता एवं धानुक समाज प्रदेश सचिव रवि नागले ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस के नेताओं के द्वारा हाल हीं में निर्वाचन मतदाता सूचियों में प्रतिबंधित शब्दों के प्रकाशन को लेकर भाजपा पर आरोप लगाने की कोशिश को साजिश करार दिया है। भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा ने जाति सुचक एवं प्रतिबंधित शब्दों का उपयोग कर अनुसुचित जाति वर्ग को अपमानित करने वाले राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक संगठनों पर एफआइआर दर्ज कराने का फरमान भी जारी किया है।  नागले ने कहा कि भाजपा ही देश और प्रदेश में सरकारी और गैर सरकारी दस्तावेजों में अपमानित जाति सुचक शब्दों के उपयोग का विरोध करती रहीं है। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जाति सुचक शब्दों पर प्रतिबंध का स्वागत भाजपा ने ही किया है प्रदेश में समरसता जैसा जनहितैशी अभियान भी भाजपा ने हीं शुरू किया है अनुसुचित जाति वर्ग के नागरिकों को उक्त विरोधी दल केवल भ्रमित हीं कर रहे है। जबकी कोर्ट के आदेश के बाद भी कुछ सामामाजिक और राजनीतिक संगठन स्वयं हित के लिए प्रतिबंधित शब्द का उपयोग आज भी गैर कानूनी रूप से कर रहे है। जिस कारण समाज में अनुसुचित जाति वर्ग का अपमान हीं हो रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासन को शहर सहित ग्रामीण अंचलों में स्थित अनुचित शब्दों के साथ संबोधित कस्बों गांवों और मोहल्लों के नाम परिवर्तित करते हुए महा पुरूषों के नाम पर करने के निर्देश जारी किए है। 

सीहोर के असंगठित मजदूरों और श्रमिकों में खुशी की लहर मजदूरों की चयन सूची का विमोचन

सीहोर। म.प्र.सरकार द्वारा श्रमिकों के हित में कराये जा रहे पंजीयन की प्रथम वाचन पर आज वार्ड क्र.16 की जागरुक पार्षद श्रीमति अनीता रमेश राठौर द्वारा नगर पालिका परिषद सीहोर के नागरिकगण और श्रमिक मजदूर भाईयों की उपस्थिति में चयन सूचि का प्रकाशन किया गया। सीहोर के संगठित मजदूरों और श्रमिकों ने  निर्देश उपरांत बड़ी संख्या में सीहोर के सभी वार्डों से प्रत्येक मजदूर असंगठित श्रमिकों का पंजीयन कराया गया है। मजदूरों के पंजीयन से उन्हें म.प्र.सरकार द्वारा दी गई सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा।



0 comments: