यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, May 10, 2018

पैसे के लेनदेन पर पति पत्नी पर जानलेवा हमला करने वाले पिता पुत्रों पर हत्या की कोशिश का अपराध दर्ज

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल 
10 हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट 
SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 10 May  2018

कल सूर्य उदय 5.43 सूर्य अस्त 6.54 अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 27  डिग्री सेल्सियस  

पैसे के लेनदेन पर पति पत्नी पर जानलेवा हमला करने वाले पिता पुत्रों पर हत्या की कोशिश का अपराध दर्ज 

सीहोर। पैसे के लेनदेन पर पति पत्नी पर जानलेवा हमला करने का मामला सामने आने पर पुलिस ने पिता पुत्रों पर हत्या की कोशिश का अपराधिक प्रकरण कायम करते हुए गंभीर रुप से घायल पति पत्नी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार शाहगंज थानान्र्तगत ग्राम खटपुरा निवासी नर्वे भील आत्मज पनगला के आवास पर उसका साला हरीश और साले की पत्नी गंगा बाई आए हुए थे जिन पर ग्राम के ही पुरुषोतम जाटव उसके पुत्र बनवारी, मंगल और कमल ने एक राय होकर घर में घुसकर हमला कर दिया, पुलिस के अनुसार इन चोरों ने सब्बल लाठियों से लैस होकर पति पत्नी को बुरी तरह से पीटा जिससे इनके सिर सहित शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर चोंट आई, मोहल्लें के लोगों पर आ जाने पर यह भाग खड़े हुए ग्रामीणों की मदद से हरीश और उसकी पत्नी गंगा बाई को गंभीर अवस्था में उपचार हेतु अस्पताल भर्ती कराया गया, पुलिस ने इनके जीजा नर्वे भील की रिपोर्ट पर पुरुषोतम जाटव सहित उसके तीनों पुत्र बनवारी, मंगल, कमल जाटव के खिलाफ हत्या की कोशिश का अपराध  भादवि की धारा 307, 452, 323, 506, 34 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर उनकी सरगर्मी से तलाश शुरू कर दी है। 

शादी का लालच देकर ज्यादती करने वाले युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज 

सीहोर। शादी का लालच देकर ज्यादती करने वाले युवक के खिलाफ एक किशोरी द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। पुलिस ने मामला कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार इछावर थानान्र्तगत ग्राम सेंधव खेड़ी निवासी 15 वर्षीय किशोरी के घर निकटवर्ती ग्राम ढाबलामाता निवासी उसी के समाज के युवक अतक पारदी ने घर में घुसकर शादी का लालच देकर उसके साथ ज्यादती की, किशोरी ने कल रात इछावर थाने पहुंच कर इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई कि 4 जनवरी 2018 की रात करीब दस बजे जब वो अपने घर अकेली थी तो अतक पारदी घर घुस आया और शादी का लालच देते हुए उसके साथ ज्यादती की। इछावर पुलिस ने किशोरी की रिपोर्ट पर भादवि की धारा 452, 376, 2 एन के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर आरोपी की सरगर्मी के साथ तलाश शुरू कर दी है। 

शटर का ताला तोडक़र एक्टिवा चुरा कर ले गए चोर 

सीहोर। दुपहिया वाहन चोरों की सक्रियता से लोगों में चिंता का माहौल देखा जा रहा है बीती रात चोर एक आवास पर लगे शटर का ताला तोडक़र उसमें रखी एक्टिवा चुराकर ले गए। पुलिस ने मामला कायम कर लिया है लेकिन चोरों का सुराग नहीं लग सका है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार  तहसील मुख्यालय आष्टा की ईदगाह कॉलोनी अलीपुर निवासी शेख उबेद अली आत्मज शेख अहमद के आवास पर लगे शटर का ताला बीती रात चोरों ने तोड़ दिया बताया जाता है कि यहां पर उनकी एक्टिवा गाड़ी क्रमांक एमपी 37 एसए 3474 खड़ी हुई थी जिसे चोर ले उड़े, सुबह चोरों के कारनामें का पता चला तो भादवि की धारा 457, 380 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। 

बाइक व पांच तोला सोना लाने की मांग को लेकर विवाहिता का प्रताडऩा पति सहित चार लोगों पर अपराधिक प्रकरण 

सीहोर। दहेज में बाइक व पांच तोला सोने की मांग को लेकर दी जाने वाली प्रताडऩा से तंग आकर एक विवाहिता ने थाना आष्टा में रिपोर्ट दर्ज कराई हैं । पुलिस ने अपराध कायम कर लिया हैं । पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सेमनरी रोड आष्टा निवासी ज्योति उम्र 23 साल का विवाह भूपेन्द्र कुराडिय़ा निवासी सेमनरी रोड आष्टा के साथ हुआ था, विवाह के कुछ वर्ष बाद से ही भूपेन्द्र कुराडिय़ा द्वारा ज्योति  को दहेज को लेकर प्रताडि़त किया जाने लगा। इसमें भूपेन्द्र को उसका पिता माखन, मॉ सुगनबाई , बहन पवित्राबाई द्वारा सहयोग किया जाता था , ज्योति ने पुलिस को बताया कि बाइक एवं पांच तोले सोने की मांग की जाकर इसे जान से मारने की धमकी दी जाती थी प्रताडऩा से तंग वह मायके आ गई तथा आष्टा थाने में रिपोर्ट की । 

दो लाख रुपए की मांग को लेकर दी प्रताडऩा, मायके आकर कराई रिपोर्ट दर्ज 

सीहोर। दहेज में दो लाख रूपये की मांग को लेकर दी जाने वाली प्रताडऩा से तंग आकर एक विवाहिता ने थाना जावर में रिपोर्ट दर्ज कराई हैं । पुलिस ने अपराध कायम कर लिया हैं । पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार  आदर्श नगर नागझिरी उज्जैन निवासी प्रणीता उम्र 28 साल का विवाह दिलीप निवासी जावर के साथ हुआ था, विवाह के कुछ वर्ष बाद से ही दिलीप द्वारा प्रणीता को दहेज को लेकर प्रताडि़त किया जाने लगा। इसमें प्रणीता को उसकी ननंद लक्ष्मीबाई नंनदोई राजेश शर्मा द्वारा सहयोग किया जाता था, प्रणीता ने पुलिस को बताया कि नगदी दो लाख रूपये की मांग की जाकर इसे जान से मारने की धमकी दी जाती थी प्रताडऩा से तंग वह मायके आ गई तथा जावर थाने में रिपोर्ट की।

अलग अलग सडक़ हादसों में घायल तीन लोगों की उपचार के दौरान मौत 

सीहोर। शाहगंज थाना अन्तर्गत गत दिनों सडक़ दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल बडेरा कालोनी हाल- डुगरिया निवासी 20 वर्षीय पवन पिता सुखलाल को उपचार हेतु हमीदिया अस्पताल भोपाल भर्ती कराया गया था जहॉ पर उसकी मौत हो गई । इधर बुदनी थाना अन्तर्गत माना बुदनी निवासी 42 वर्षीय बंटी उर्फ वीरेन्द्र राव पिता किशोरीलाल, अशोक पिता जियालाल 30 वर्ष को सडक़ दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के कारण उपचार हेतु हमीदिया अस्पताल भोपाल में भर्ती कराया गया था जहॉ पर उनकी मौत हो गई । पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी हैं । 

कार ने टक्कर मारी, एक घायल 

सीहोर। आष्टा थाना अन्तर्गत जताखेड़ा स्थित गिट्टी मशीन के समीप अल्टो कार क्रमांक एमपी-09-सीएस-9150 के चालक ने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाकर  बाइक क्रमांक एमपी-37-एमएल-9704 में पीछे से टक्कर मार दी जिसमें राजेन्द्र विश्वकर्मा को चोटें आई । 

ग्राम महोडिय़ा में जारी पंच कुण्डीय श्रीराम महायज्ञ, प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूर्णाहुति आरती और भंडारा 13 मई को 

सीहोर। निकटवर्ती ग्राम महोडिय़ा में पंच कुण्डीय श्रीराम महायज्ञ का आयोजन जारी है, जिसका समापन प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूर्णाहुति आरती और भंडारे के साथ रविवार 13 मई को होगा। ग्राम महोडिय़ा में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 7 मई से पंडित पृथ्वीवल्लभ दुबे के सानिध्य में पंच कुण्डीय श्रीराम महायज्ञ तथा भागवताचार्य पंडित श्यामलाल व्यास ढाबलाराय वालों के श्रीमुख से भागवत कथा का आयोजन हो रहा है जिसमें ग्राम महोडिय़ा सहित आसपास के ग्रामों के लोग बड़ी संख्या में शामिल होकर धर्म का लाभ उठा रहे है। पंच कुण्डीय श्रीराम महायज्ञ का समापन रविवार 13 मई को प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूर्णाहुति आरती और भंडारे के साथ दोपहर 2 बजे होगा, आयोजन समिति द्वारा सभी धर्मप्रेमियों से आयोजन मंऔ शामिल होकर धर्म का लाभ उठाने की अपील की है।

मुख्यमंत्री कल ग्राम बीजला, नसरूल्लागंज आएंगे

सीहोर, 10 मई, 2018  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार 11 मई,2018 को ग्राम बीजला, नसरूल्लागंज आएंगे तथा स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 11 मई को सायं 4 बजे भोपाल से हैलीकाप्टर व्दारा प्रस्थान कर ग्राम बीजला पहुंचेंगे तथा नसरूल्लागंज में स्थानीय कार्यक्रम सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होंगे। वे रात्रि विश्राम नसरूल्लागंज में करेंगे। मुख्यमंत्री दूसरे दिन 12 मई को प्रात: 9 बजे हेलीपेड ग्राम बीजला से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

निर्वाचक नामावली में एक से अधिक जगह नाम होने पर भरे फार्म नंबर - 7

सीहोर, 10 मई,2018  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली को पूरी तरह शुध्द एवं पारदर्शी बनाने की दिशा में कार्यवाही की जा रही है। जिन मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में एक से अधिक स्थान पर है, वे नियमानुसार फार्म नंबर 7 भरकर अन्य जगह से अपना नाम हटवा सकते है।                             

शतप्रतिशत वाहन चालकों, परिचालकों का समग्र में पंजीयन सुनिश्चित करें

सीहोर, 10 मई,2018  शासन के निर्देशानुसार जिले के शतप्रतिशत व्यावसायिक वाहन चालकों, परिचालकों का समग्र पोर्टल पर पंजीयन सुनिश्चित किया जाए, जिससे विभिन्न योजनाओं का लाभ चालकों, परिचालकों को दिया जा सके। इसके साथ ही व्यावसायिक लायसेन्स के बगैर वाहन संचालन करने वाले चालकों के विरूध्द कार्यवाही की जा रही है। ऐसे चालकों पर चालानी कार्यवाही करते हुए 3000 रूपये का जुर्माना किया जा रहा है। 

आधार पंजीयन हेतु नहीं होना पडेगा अब परेशान आधार कार्ड नि:शुल्क बनेगा


सीहोर, 10 मई, 2018  रोजगार अधिकारी एवं जिला प्रबंधक जिला ई-गवर्नेस सोसायटी सीहोर ने बताया कि आम नागरिकों को आधार पंजी में समस्या न हो इस हेतु जिले में विभिन्न शासकीय निकायों, स्थानीय पोस्ट आफिस, बैंकों, अधिकृत एमपी ऑनलाईन कियोस्क सेन्टर, जिले में स्थित लोक सेवा केन्द्रों पर एवं जिला ई- गवर्नेंस सोसायटी के माध्यम से अधिकृत आधार संचालकों के माध्यम से जिले के सभी विकासखंड में आधार पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। जिले के नागरिक उक्त केन्द्रों पर उपस्थित होकर नि:शुल्क आधार कार्ड बनवा सकते है। नवीन आधार कार्ड पंजीयन हेतु किसी प्रकार का शुल्क देय नहीं है। किसी आधार कार्ड पंजीयन केन्द्र में नवीन आधार कार्ड हेतु शुल्क की मांग की जाती  है तो इस आशय की सूचना लिखित में अथवा जिला प्रबंधक जिला ई- गवर्नेस सोसायटी सीहोर के दूरभाष 9575320499 पर शिकायत की जा सकती है। 

प्रवेश परीक्षा 20 मई को 

सीहोर, 10 मई,2018  श्रम पदाधिकारी सीहोर ने बताया कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के पुत्र / पुत्रियों के सर्वागीण विकास को ध्यान में रखकर म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल (म.प्र.श्रम विभाग) व्दारा प्रदेश के चार महानगरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय स्थापित किये जा रहे है। श्रमोदाय विद्यालय भोपाल का शैक्षणिक सत्र वर्ष 2018-19 में कक्षा 6वीं, 7वीं एवं 8वीं में प्रवेश परीक्षा 20 मई, 2018 को आयोजित की जा रही है। जिसके प्रवेश पत्र 10 मई,2018 से श्रम विभाग के पोर्टल  http://shramodavvidvalay.mp.gov.in/admitcard.aspn से डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध है अथवा इन्हें श्रम पदाधिकारी कार्यालय कलेक्टर परिसर कक्ष क्रमांक 142, 143 से भी प्राप्त कर सकते हैं।

आशा उषा हड़ताल का चौथा दिन  काली पटटी बांधकर आशा उषा ने जताया विरोध  इछावर विधायक को दिया मांगों का ज्ञापन  कल विरोध रैली निकाल कर कलेक्टर को ज्ञापन 

सीहोर। इंकलाब जिंदाबाद, हम हमारा अधिकार मांगते नहीं किसी से भींख मांगते, सरकारी कर्मचारी घोषित करना होगा, 18 हजार रूपए वेतन देना होगा, शिवराज सरकार होश में आओं, भाजियों को यूं न रूलाओं के नारों के मध्य काम बंद हड़ताल के चौथे दिन गुरूवार को तेज गर्मी में आशा उषा एवं सहयोगिनियों ने सिर पर काली पटटी बांधकर धरना देकर प्रदर्शन किया। आशा उषा प्रतिनिधि मंडल ने इछावर पहुंचकर विधायक शेलेंद्र पटेल को मांगों का ज्ञापन दिया। शुक्रवार को यूनियन के द्वारा विरोध रैली निकालकर कलेक्टर को मांगों का ज्ञापन दिया जाएगा।  जिला मुख्यालय के तहसील चौराहा स्थित गांधी पार्क के पास बीते सोमवार से जिले के एक हजार से अधिक गांवों और नगरीय क्षेत्रों में कार्यरत दो हजार से अधिक आशा उषा और सहयोगिनियों के द्वारा अपनी चार सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश व्यापी हड़ताल आहवान पर धरना देकर प्रदर्शन कर रही है। जिले में भर की आशाएं और उषाएं क्रमानूसार प्रदर्शन में सम्मिलित हो रहीं है। आशा उषा और सहयोगिनियों को एकता यूनियन जिला संयोजिका ममता राठौर, सरीता कुशवाहा, सह संयोजिका अंतिम पंवार संयोजन समिति सदस्य कोमल मीना, गोमती बैरागी संतोषी, सोनम, सरीता राठौर ने संबोधित करते हुए सरकार पर हल्ला बोल हमला किया। आशा उषा एवं सहयोगिनी एकता संगठन सीटू के कामरेड राजीव गुप्ता ने बताया कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन एवं मातृ मृत्यु एवं शिशू मृत्यु दर में कमि लाने सहित शासन की सभी योजनाओं को लागू करने में सक्रिय भूमिका निभाने वाली आशा उषा और सहयोगिनियों के द्वारा बीते सालों से सरकारी कर्मचारी घोषित करने और वेतन प्रति माह 18 हजार करने सहित अन्य सुविधाए देने की मांग सरकार से कर रही है लेकिन सरकार सुनने को तैयार नहीं है। आशाओं और उषाओं की हड़ताल के कारण ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गई है। प्रसूताओं को आयरन की गोलियों का वितरण बंद हो गया है गर्भवतियों और बच्चों को बीमारियों के बचाव के लिए टीके भी नहीं लग पा रहे है। इधर आशाओं की हड़ताल से आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राहियों को चिन्हित नहीं किया जा रहा है सर्वे कार्य बंद हो चुका है जिस कारण से पंचायतों में योजना से संबंधित आकंड़े नही पहुंच पा रहे है जबकी 15 मई तक ग्राम पंचायतों को हितग्राहियों की सूची जिला स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जमा करनी है। इस प्रकार उप स्वास्थ्य केंद्रो में भी आशा उषा के नहीं पहुंचने से परेशानियों का सामना अन्य स्वस्थ्य कर्मियों सहित गर्भवतियों को करना पड़ रहा है।  प्रदर्शन में विमला बाई, कोमल मीना, उषा, मनी बाई, गीता बाई, सुनीता बाई, ज्योति राजपूत, अनिता साहू, अनिता धुर्वे, लक्ष्मी, त्रिवैणी, वैजंती, दीपा, सीमा चौहान, बसकुवंर वर्मा, रेखा, मीना मालवी, फिरदोश बीं, सुमन बामनिया, लक्ष्मी, मन्जू, मीना राठौर, कोमल बैरागी, लक्ष्मी विश्वकर्मा, मनीषा बैरागी मीना राठौर, अयोध्या,,बबिता, कमला, रानू शर्मा, पूजा कीर, बंती बाई, आशा गौर, बिमला मेहरा, सीमा वर्मा, सुनिता दीवार, कल्पना पटेल, फल कुंवर शीला शर्मा, लक्ष्मी, कांता वर्मा, ममता वर्मा, संतोष मालवीय, लक्ष्मी चौहान, ममता पाटीदार, कलाबाई, उर्मिला बाई, बविता, सुशीला, चिंता बाई, उषा राजपूत सहित काफी संख्या में आशा उषा एवं सहयोगिनियों मौजूद थी। 

बैंक कर्मचारियों द्वारा किया गया प्रदर्शन

सीहोर। आज दिनांक यूनाईटेड फोरम आफ बैंक यूनियन के आव्हान पर बैंक आफ इण्डिया मुख्य शाखा सीहोर के सामने सीहोर के समस्त बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा अपने वेतन समझौते को लेकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया गया। यह प्रदर्शन आई.वी.ए. की नीति के विरुद्ध वेतन समझौते में मनमानी तरीके से असम्मानजनक वेतन वृद्धि के विरुद्ध में किया गया। साथ ही यह भी बताया गया कि आई.वी.ए. द्वारा सम्मान जनक वेतन समझौता युनाईटेड फोरम आफ बैंक यूनियन की मांगों के अनुरुप नही किया गया तो आगामी समय में आन्दोलन और तेज किया जावेगा।

भारतीय विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा ने सयुक्त रूप से आशा कार्यकर्ताओं की मांगो का समर्थन किया

सीहोर। भारतीय विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा सीहोर यूनिट द्वारा आज आशा कार्यकर्ताओं को उनके धरना स्थल पर पहुंचकर उनकी मांगों का समर्थन किया गया तथा धरना स्थल पर संबोधित किया गया। ज्ञात हो कि आशा कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर विगत तीन दिनों से गांधी गार्डन के समक्ष धरने पर बैठी है। धरना स्थल पर संबोधित करते हुए भारत मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष जनम परमार ने कहा बीजेपी की सरकार में विधार्थीए युवाए सविदा स्वास्थ कमचारीए किसान मजदुर, आशा, उषा, और आशा सहयोगनीयो बहने सब इस सरकार से दुखी है  भारतीय विधार्थी युवा बेरोजगार मोर्चा के  जिला अध्यक्ष राजेश मालवीय ने कहा देश में  50 प्रतिशत महिलाओ की जनसंख्या है और देश के विकास में महिलाओ की महत्व पूर्ण भूमिका होती है मगर आज आशा उषा और आशा सहयोगनियो बहनो को  जितनी प्रोत्साहन राशि स्वास्थ्य संबंधी सभी कार्यों के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा दी जाती है इतनी राशि बहुत कम है अतएव उनका वेतन निर्धारित कर उन्हें 18 हजार रूपए प्रतिमाह दिया जाना चाहिए। अन्यथा विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा आशा उषा और आशा सहयोगनियो के साथ मिलकर आंदोलन करेंगे इस अवसर पर मांगों के समर्थन में एक समर्थन पत्र भी आशा उषा संघ की जिला अध्यक्ष श्रीमती ममता राठौर को विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा  की ओर से सौंपा गया। इस अवसर पर भारत मुक्ति मोर्चा के जनम परमार  भारतीय विधार्थी युवा वेरोजगार मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजेश मालवीय,राजेश जिला उपाध्यक्ष जिला मिडिया प्रभारी बी.एस भदौरिया आष्टा तहसिल अध्यक्ष दयाराम बामनिया, सोनू मेवाड़ा, राहुल वर्मा, पूजा मालवीय, प्रिया राठौर मुख्य रूप से उपस्थित थे

हिन्दू महापंचायत के तत्वाधान में  गंज स्थित हनुमान मंदिर पर किया गया सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ

सीहोर। शहर सहित आस-पास के हनुमान मंदिरों में जारी प्रत्येक मंगलवार को हिन्दू महा पंचायत के तत्वाधान में जारी सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन गंज माता मंदिर स्थित हनुमान मंदिर में सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया।  उसके उपरांत महा आरती का आयोजन भी किया गया।  इस संबंध में जानकारी देते हुए हिन्दु महा पंचायत के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार सक्सेना ने बताया कि गंज स्थित माता मंदिर चौराहे के सामने हनुमान मंदिर में यह 35 वां आयोजन किया गया। आगामी आयोजन हंसदास मठ इंदौर नाके के आगे किया जाएगा। महा पंचायत द्वारा लंबे समय से युवा पीढ़ी को भारतीय परम्पराओं से जोडऩे के लिए धार्मिक आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान महा पंचायत के प्रमुख पदाधिकारियों में अतुल काका, तरुण राठौर, डॉ.गगन नामदेव, राजकुमार राठौर, सोनू राठौर, दिनेश राजपूत, सचिन तिवारी, अनमोल यादव, प्रदीप पाहुजा, विवेक राठौर, यगेश, विकास श्रीवास्तव, दिलीप देशमुख, प्रवीण चतुर्वेदी, बंटी सक्सेना, विशाल परदेशी, आशीष शर्मा, सुभाष मेवाड़ा आदि शामिल थे। 

राठौर मध्य भारत प्रांत अध्यक्ष नियुक्ति जल्दी ही हिन्दू ही आगे संगठन का होगा विस्तार 

सीहोर। दिल्ली में आयोजित महा सम्मेलन में हिन्दू ह्रदय समा्ट प्रवीण तोगडिय़ा ने विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं समाजसेवी अतुल राठौर काका को हिन्दू ही आगे संगठन का मध्य भारत प्रांत कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्ति किया है। प्रांताध्यक्ष नियुक्ति के उपरांत बड़ी संख्या में समर्थक अनेक दो व चार पहिया वाहनों से राठौर की अगवानी करने भोपाल स्थित एयर पोर्ट पहुंचे शहर पहुंचने पर राठौर का बस स्टेंड पर सैकड़ों कार्याकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। गुरूवार को श्री राठौर ने बताया की तोगडिय़ा की मंशानुसार जल्द ही मध्य भारत प्रांत में हिन्दू हीं आगे संगठन का विस्तार कर जिले से ग्राम्य स्तर तक इकाईयों का गठन किया जाएगा। संगठन का मुख्य उददेश हिन्दू हित में कार्य करना हीं है। उन्होने कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार ने रामजी के नाम पर हिन्दू मतदाताओं से वोट तो लिया लेकिन अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को कोर्ट का मामला बताकर पल्लाझाड़ लिया। विभिन्न हिन्दू संगठनों साधू संतों साधवियों का एक हीं मत रहा है इस के बाद भी सरकार ने वोट बैंक की राजनीति कर गैर हिन्दूओं को आगे किया है। हिन्दू ही आगे संगठन देशहित और हिन्दू हित के विचार को घर घर तक पहुंचाएगा।  संगठन के अर्जुन राठौर, पृथ्वी सिंह मेवाड़ा, अनौखीलाल परमार, घनश्याम ठाकुर, मनोज आर्य, मुकेश परमार, जितेंद्र राठैार, शेलेंद्र राठौर, अंकित व्यास, सौरभ मेवाड़ा, तरूण राठौर, दीपेश राठौर, सुरेंद्र ठाकुर, शेलू पहलवान, पम्मी मेवाड़ा, राजकुमार यादव, जितेंद्र बिसोरिया, हेंमत राठौर, शेलेंद्र जोशी, रोशल सिंह, कपिल गौर, प्रवेश राठौर, सदन सिमोरिया, राकेश सिंह, पूरन सिंह सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने प्रांताध्यक्ष चुने जाने पर श्री राठौर को बधाई दी है। 

पुराने कुए की हुई सफाई पानी दोबारा मिलने लगा लोगों ने किया आभार व्यधक्ता 

सीहोर। वार्ड 18 के नागरिको की मांग को लेकर एक प्रतिनिधि मंडल कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े से वार्ड में वर्षो पुराने जीवित कुए की सफाई, बाउंड्री, उसके ऊपर छत की मांग को लेकर पिछले दिनों मिला था, उक्त मांग पर कलेक्टर ने आष्टा नपा सीएमओ  के. एल.सुमन को जो निर्देश दिए उसका उन्होंने पालन किया और आज उक्त कुआं पूरी तरह से साफ हो गया,वही बाउंड्री पाल भी बन गई आज जब कुए से रस्सी बाल्टी से पानी खेचते देखा तो वर्षो पुराना नजारा आंखों के सामने आ गया।

रविवार को होगी हनुमानजी की मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा 
       
सीहोर | ग्राम खामलिया में रविवार को श्रीराम भक्त हनुमानजी की मूर्ति की  प्राण प्रतिष्ठा नवीन मंदिर परिसर में  की जाएगी| उल्लेखनीय है कि विश्व कल्याण के लिए  यज्ञकरता चरणआनंद गिरि महाराज के सानिध्य में श्रीराम महायज्ञ का आयोजन ग्राम में किया गया है| प्रतिदिन आचार्य सिंगराम तिवारी  पुजारी  नारायणदास ब  अरुण गुरु की उपस्थिति में यज्ञआदि कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है l  सुबह के समय प्रतिदिन  ब्राह्मणों द्वारा वेदमंत्र  उच्चारित कर यजमानों से  आहुतियां छुड़वाई जा रही है | आयोजन की जानकारी देते हुए पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि  महायज्ञ में क्षेत्र के सैकड़ों श्रद्धालु धर्म लाभ ले रहे हैंl तथा महायज्ञ को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है| ग्रामवासियों  ने सभी  क्षेत्र वासियों से अपील की है कि रविवार को श्रीराम महायज्ञ में पधारकर अपनी सहभागिता प्रदान करें| महायज्ञ में प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से   कथावाचक  दीक्षा देवी द्वारा श्री राम कथा का वाचन किया जा रहा है| 

बाबा की दरगाह पर भंडारा

अहमदपुर।  अहमदपुर कस्बे की प्रसिद्ध दरगाह पर आज गुरुवार को मिलाद शरीफ और भंडारे का आयोजन किया गया भंडारे का आयोजन कर्ता महेश कुशवाह ने हमें बताया वह कई वर्षों से भंडारे का आयोजन करते चले आ रहे हैं और उनकी एक आस्था भी इस दरबार से जुड़ी हुई है साथ ही उन्होंने यह भी बताया भंडारा करते हैं तो कस्बे के सभी लोगों को भोजन के लिए आमंत्रित करते हैं और दरगाह पर मिलाद शरीफ का भी आयोजन उनकी जानिब से किया जाता है भंडारे में महिलाओं द्वारा भोजन बनाया जाता है और लोगों को खिलाया जाता है बच्चों को प्रसादी का वितरण भी इस आयोजन में किया जाता है कई वर्षों से पीढ़ी दर पीढ़ी यह परंपरा इनके परिवार द्वारा ओडी,वाले बाबा की दरगाह पर होती चली आ रही साथ ही इस भंडारे की विशेषता यह है कि इस भंडारे में हिंदू मुस्लिम सभी भाई शामिल होते हैं और एक साथ बैठकर भोजन प्रसादी ग्रहण करते हैं गंगा जमुना की तहजीब की मिसाल दरगाह पर देखने को मिलती है आज भी कई लोग बड़ी आस्था और श्रद्धा के साथ ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं जिससे जाती धर्म भेदभाव सब भूल कर एक जगह एकत्रित होकर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है उसी की मिसाल है महेश कुशवाह द्वारा यह भंडारा जो प्रतिवर्ष ओडी वाले बाबा की दरगाह पर होता चला आ रहा है ऐसे आयोजनों से ही पता चलता है की अनेकता में एकता भारत की विशेषता है उसी की मिसाल है महेश कुशवाह द्वारा यह भंडारा इस भंडारे मैं अहमदपुर कस्बे के समस्त ग्रामवासी मुख्य रूप से शामिल होते हैं और ऐसे आयोजन का आनंद प्राप्त करते हैं।
आवास योजना की तीसरी किश्तख तुरंत देने के लियें अनुविभागीय दण्डाधिकारी को ज्ञापन सौंÁÂæपा

सीहोर। प्रदेश काग्रेंस सचिव राहुल यादव के नेतृत्व में जिला अनुविभागीय दण्डाधिकारी से मिलकर आवास योजना की तीसरी किश्ते तुरंत देने के लियें ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में तीसरी किश्तय का भुगतान तुरंत किया जावें ताकी वर्षा रितु  पूर्व संबंधित व्यक्ति अपना आवास पूर्ण कर रहने लगें, क्योकि कई व्यक्ति मकान पूर्ण नही होने के कारण किरायें के मकानों में रहें है। इस कारण  आर्थिक हानि हो रही है। अधिकारी ने ज्ञापन एवं समस्यों को देखते हुयें काग्रेंस जनों का अश्वासन दिया की 20 दिनों के अंदर तीसरी किस्त का भुगतान कर दिया जावेंगा। ताकि संबंधित व्यक्ति वर्षा रितु के पूर्व अपना आवास निर्माण पूर्ण कर रहने लगें। ज्ञापन सौपने वालों में प्रदेश काग्रेंस सचिव राहुल यादव, जिला काग्र्रेंस उपाध्यक्ष राजेन्द्र  वर्मा, जिला मीडिया समन्वयक  सुनिल दुबे,  जिला आई टी  अध्यक्ष लोकेन्द्र वर्मा, राजीव मिश्रा, , सन्नी यादव, मुकेश यादव, अध्यक्ष अनुसूचित ग्रामीण लखन मालवीय, मांगीलाल टिमरई आदि उपस्थित रहे।

सुनील दुबे को जिला मीडिया समन्वयक बनाया

सीहोर। म.प्र. काग्रेंस के प्रभारी दीपक बावरिया के अनुशांस एवं प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ के सहमति से उपाध्यक्ष ब्लाक काग्रेंस कमेटी सुनील दुबे को काग्रेंस के जिला मीडिया समन्वयक का बनाया गया। उनके कार्यओं एवं काग्रेंस के प्रति निष्ठा को देखते हुयें। नई जिम्मेदारी सौफते हुयें जिला मीडिया समन्वयक बनाया गया। इस अवसर पर बधाई देने वालों में प्रदेश काग्रेंस सचिव राहुल यादव, जिला काग्रेंस अध्यक्ष ओम वर्मा, वरिष्ठ काग्रेंस जन ओमदीप, महेश चौरसिया, राकेश राय, काग्रेंस उपाध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा, कमलेश कटारे, दमोदर राय, ए.आई.सी.सी. मैवर  हरपाल ठाकुर, लोकेन्द्र वर्मा, सीताराम भारती, मो. युनूस, प्रीतम चौरसिया लखन मालवीय,  रवि धुत भूरा यादव, के.के. गुप्ता आदि ने बधाई दी।

ये दुश्मन बना है शैतान अपना, कुरआन अपना रमज़ान अपना 

आष्टा। रमजा़न 2018 के आगमन पर राष्ट्रीय एकता विकास समिति अध्यक्ष जहूर मंसूरी ने पवित्र माह रमजान के आगमन पर एक मिटिंग ली जिसमें पवित्र महिने पर शान्ति हेतु विचार विमर्श किये गए। कहा कि गर्मी का ज्यादा प्रकोप होकर शहर में पानी की सख्त कमी है रमजान के रोजे और रमजान की बरकतो से हम आगह है रोजे सब्र के साथ रखने की जरूरत है और सब्र करने वालो के साथ अल्लाह होता है यह कुरआन का पैगाम है। उपस्थित श्रोत्रिय एडवोकेट ने कहा कि मुस्लिमो में रमजान और हिन्दूओ में पुरूषोत्तम मास दोनो त्योहार ईश्वर की भक्ति के प्रतीक है ऐसे प्रार्थनीय माह में अगर ईश्वर की भक्ति न की जाये तो हमारी बडी लापरवाही है। यह ईश्वर का कर्म है कि इन महिनो में ईश्वर ने हमें तौबा का अवसर प्रदान किया है। तथा सचिव इंदर सिंह मालवीय एडवोकेट ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि मै रोजदारो का सम्मान करता हू रमजान के माह में शहर में बडा अच्छा लगता है ऐक दुसरे के घर पर मोहब्बत से बुलाकर अफ्तारी(नश्ता) की व्यवस्था की जाती है जिसमे समस्त समाज के लोग उपस्थित होकर हमारे शहर में एकता का पैगाम देते हे। सस्थापक जावेद एडवोकेट ने कहा कि रमजान में जितनी इबादत की जाये बहतर है फालतू बातो से बचना चाहिये इससे रोजा खराब होता है मोहम्मद सल. ने फरमाया कि रोजदार के लिए दरिया की मछलिया भी दुआ करती है और रोजे का बदला अल्लाह ही देंगे मस्जिदो में रहकर फालतू बातो से बेहतर अपने गुनाओ को याद कर तौबा करना चाहिये। छोटी मोटी बातो पर गुस्सा और लडाई रोजे को खत्म करता है। ऐसी तडप वाली गर्मी में रोजा रखकर शैतानी हरकतो से भूखा रहने के बराबर है जबकि इस माह में शैतान कैद होता है। मगर हम अपनी बुरी आदतो (नफ्स) के शिकार होकर वही पिछली हरकतो में अपना नुकसान करते है कुरआन समझने की कोशिश करें यह किताब जिन्दगी गुजारने का तरीका है जिसमें दुनिया और आखिरत की भलाई समंदर से ज्यादा बडी है आजम जहीरी ने शुकिया अदा करते हुए कहा कि रमजान में नमाज 70 गुना सवाब की बडोतरी लिये हुए होती है इसलिए हमे चाहिये कि फर्ज नमाज के अलावा भी अपना समय शेष नमाजो में गुजारे। शेख अज़हर ने कहा कि आज की मिटिंग और मशवरे से हमे यह शिक्षा मिली की बैशक रमजा़न ही नही बल्के जीवन के हर हिस्से में खुदा की इबादत करते हुए बुग्ज़ किना और कपट से सुरक्षित रहकर एक दुसरे से मोहब्बत का व्यावहार करना चाहिये। दुआ के साथ मिटिंग का समापन हुआ। 

मानस भवन आष्टा में वेद प्रचार मण्डल द्वारा संगीतमय श्रीराम कथा का अंतिम दिवस 

आष्टा। आज अंतिम दिवस पर यज्ञ की ब्रह्म सुश्री अंजली आर्या द्वारा यज्ञ के संबंध में बडी अच्छी बाते बताई। हवन करते समय समिधा कहा जाता है और यही समिधा शमशान में लकडी से सबोधित होती है। हालांकि नरमेघ यज्ञ वैदिक पद्धती में यही लकडी समिधा होती है। समिधा-कच्ची धुआ देती है। संदेश-बालिका की कम उम्र में शादी न हो संदेश देती है सुली-खराब समिधा भी उपयोग में नही लेना चाहिये। संदेश-वृद्ध का विवाह वर्जित होने का संदेश देती है। स्वस्थ एवं साफ- समिधा ही उपयोग में लेना चाहिये। संदेश - सही उम्र में विवाह का संदेश देती है। गलत जगह की समिधा- भी उपयोग में नही लेना चाहिये। संदेश- चाहे जीवनभर विवाह न हो बैमेल विवाह वर्जित होना चाहिये। पदार्थ कभी नष्ट नही होता है पदार्थ अणु परमाणुओ त्रषेणु में फैल जाता है घी कभी नष्ट नही होता है सब जानते है। दुघंद्ध से रोग होते है और हवन से सुगध फैलेगा। इसीलिये हवन करना ही चाहिये। घी में दूषित पर्यावरण को भेदक करने की ताकत होती है। दोपहर के प्रवचनो में दीदी ने इस राम कथा में कहा कि राम के नाम की खाओ, हराम की नही कर्म की खाओ, तिकडम की नही आज तो आदमी पेट नही पेटी भरने में दिवाना है। वेद में कहा है कि अपने आय के साधन बडाओ, पर साधन इमानदारी के हो। अन्न को अन्न से, ज्ञान को ज्ञान से, और धन को धन से अर्थात दान से पवित्र करना चाहिये। पर दान ऐसा हो कि दाये हाथ से दे पर बाये हाथ को पता नही चले।  समय का पता नही चलता अपनो के साथ, अपनो का पता चलता है समय के साथ दीदी ने कहा कि स्त्री-लक्ष्मी, सरस्वती एवं दुर्गा का रूप होती है। कथा घर, समाज, व राष्ट्र का आधार है। श्रीराम कथा में राम का बनवास हेतु प्रस्थान। श्रवण के माता पिता के श्राप के कारण महाराज दशरत को प्राण त्यागना पड़ा। ऐसी बहुत प्यारी प्यारी श्रीराम कथा के प्रसंग को सुनाया। मॉ को इश्वर का धरती पर प्रत्यक्ष अवतार बताया। कर्मो का फल व्यक्ति को भोगना ही पडता है? रामायण त्याग ओर समर्पण की कथा है। विश्व में एक मात्र भारत भूमि ही है जहा 14 वर्ष तक खडाऊ ने शासन किया। संसार का अद्वितीय उदाहरण है। दीदी ने एक ऐसा प्यारा भजन गया कि सब भाव विभोर हो गए उसके बोल यह है जाने किस दिन लाल किला मर्दानी भाषा बोलेगा, आज समापन के समय विधायक रंजीत सिंह गुणवान द्वारा दीदी का सम्मान किया गया। इस सम्मान में धारा सिंह जनपद अध्यक्ष, धरम सिंह आर्य मंडी अध्यक्ष, विरेन्द्र सिंह ठाकुर टीआई, रूपेश पटेल अध्यक्ष नगर पंचायत कोठरी, जगदीश पटेल, दीनेश सोनी, पुरूषोत्तम मण्डलोई मैना, गोवरधन लाल झवर, राम सिंह मुकाती खजुरिया कासम, राजमल कोठरी, भगवान फोजदार कोठरी, रमेश मालवीय कोठरी, अशोक महेश्वरी मैना आदि कई विदवजनो ने सम्मान किया। मंच पर वैद प्रचार मण्डल के संयोजक अनोखीलाल खण्डेलवाल, सह सयोजक बाबूलाल झवर, तथा इस पूरे कार्यक्रम के नीव भारत सिंह ठाकुर, बाबूलाल सोनी, विष्णू परमार पतांजली ने भी सम्मान करते हुए सम्मान पाया। आज अध्यक्ष आर्य समाज आष्टा बाबूलाल आर्य किसी कारण वर्ष नही आये उनकी धर्म पत्नि श्रीमति चित्रलेखा ने उनकी और से काफी राशि दान में दी और दीदी का सम्मान किया। दीदी द्वारा श्रीराधाकृष्ण धारवॉ एडवोकेट जिनके द्वारा यज्ञ शाला की भूमि इंदौर भोपाल रोड पर दी गई है ओर वहा पर हर रविवार को साप्ताहिक यज्ञ होता है उनका सम्मान किया। आज की प्रसादी श्रीहरिचरण वर्मा सचिव आर्य समाज आष्टा पूर्व रीडर एसडीएम द्वारा किया गया था। 

विशेष सफाई अभियान सीएमओ केएल सुमन ने मौके पर पहुंचकर किया सफाई कार्य का निरीक्षण 

आष्टा। नगरपालिका द्वारा वर्षा पूर्व नगर में सफाई अभियान चलाकर नगर के नाला-नालियों सहित अन्य स्थानों की जोरों से साफ-सफाई की जा रही है। आज प्रातः से दोपहर तक वार्ड क्रमांक 1, 2, 3 में विशेष सफाई अभियान चलाकर वार्डो में मौजूद नाला-नालियों की सफाई की गई। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी केएल सुमन द्वारा मौके पर पहुंचकर सफाई अभियान का निरीक्षण किया गया तथा स्वच्छता निरीक्षक दीपक देवगड़े, स्वच्छता प्रभारी कोमलसिंह चौहान, विनोद दरोगा के साथ ही वार्ड जमादार को सख्त निर्देश दिए गए कि बारिश के पूर्व वार्डो में मौजूद नाला-नालियों की सफाई गंभीरता से करें, ताकि निकासी भली प्रकार से हो सकें। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुमन ने कहा कि नगरपालिका का प्रयास यही है कि वर्षा के पूर्व नगर के सभी नाला एवं नालियों के साथ ही अन्य जल भराव स्थलों की सफाई व्यवस्थित हो सकें, ताकि बरसात के दिनों में जल भराव की समस्या से नागरिकों को परेशान न होना पड़े। सीएमओ केएल सुमन ने नागरिकों से भी आग्रह किया है कि इस सफाई अभियान में नगरपालिका का पूर्ण सहयोग करें तथा घर एवं प्रतिष्ठानों से निकलने वाला कचरा सुनिश्चित स्थान पर ही डाले।

नपा ने आधा दर्जन तीर्थयात्रियों को मां वैष्णोदेवी तीर्थ के लिए किया रवाना

आष्टा। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना अंतर्गत नगरपालिका द्वारा आधा दर्जन तीर्थयात्रियों का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत कर मां वैष्णोदेवी तीर्थस्थल पर रवाना किया गया। इस अवसर पर सुशील यादव, अंकित यादव, मनीष श्रीवास्तव, प्रमोद श्रीवास्तव, राकेश विश्वकर्मा, धर्मेन्द्र दिसावरी, सेवाराम मालवीय, सतीशकुमार, शीलाबाई द्वारा मां वैष्णोदेवी तीर्थ दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्री शिव प्रजापति, श्रीमती प्र्रेमबाई, चतुर्भुज यादव, मन्नाबाई, श्रीमती किरण बाई, श्रीमती सुमित्राबाई का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सम्मान कर मां वैष्णोदेवी तीर्थ स्थल के लिए रवाना किया। सभी उपस्थितजनों ने तीर्थयात्रियों से आग्रह किया है कि आप तीर्थ स्थल पर पहुंचकर देश, प्रदेश तथा नगर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहे ऐसी मां वैष्णोदेवी से प्रार्थना करें। तीर्थयात्रियों की यात्रा मंगलमय हो ऐसी प्रभु से सभी उपस्थितजनों ने प्रार्थना भी की। 

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर प्रांरभ

सीहोर। जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग, सीहोर द्वारा ग्रीष्मकालीन खेल प्रषिक्षण शिविर 1 मई से प्रांरभ किया गया है। शिविर  में जिले के बालक/बालिका खिलाडी प्रषिक्षण प्राप्त  कर  सकते है जिनकी 8 आयु 18 वर्ष के बीच हो। ग्रीष्मकालीन खेल प्रषिक्षण शिविर में निम्न विधायें एंव स्थान निम्नलिखित हैं : फुटबाल, हैण्डबाल, जुडो, टेबिल टेनिस आवासीय खेल परिसर एथलेटिक्स पी.जी कालेज ग्राउण्ड बैडमिंटन, कुष्ती, टेबिल-टेनिस, बॉक्सिंग चर्च ग्राउण्ड इण्डोर स्टेडियम क्रिकेट बी.एस.आई ग्राउण्ड लॉन-टेनिस सीहोर क्लब बास्केटबाल कोतवाली परिसर फुटबाल चर्च ग्राउण्ड हॉकी चर्च ग्राउण्ड इण्डोर स्टेडियम ग्राउण्ड इच्छुलक  खिलाडी उक्त स्थान एवं खेल  पंजीयन कराकर प्रशिक्षण षिविर मे भाग ले सकते है। 

कृष्ण जन्मउत्सव धूमधाम से मनाया भगवान की निष्काम भक्ति करें कभी भगवान से कभी कुछ मांगे नही मांगा क्योकि भगवान बिना मांगे ही उसकी सब मनोकामना पूर्ण करते है

आष्टा। जब जब पृथ्वी पर पाप बढ जाता है अधर्मी लोग संतो को सताने के लिए पृथ्वी पर उत्पात मचाते है। तब संत ब्रहमण गाय और धरती माता की रक्षा करने के लिए पृथ्वी पर अवतार लेते है भगवान की निष्काम भक्ति करें कभी भगवान से कभी कुछ मांगे नही मांगा क्योकि भगवान बिना मांगे ही उसकी सब मनोकामना पूर्ण करते है अतः कथा लक्ष्य बोर्डिग स्कूल भीमपूरा में चल रही सात दिवसीय संगीतमय श्री मदभागवत कथा के चतुर्थ दिवस व्यास पिठ पर विराजीत संत राजेश शुक्ला द्वारा उपस्थित भगवत रसिक श्रोताओ को सुनायी गयी। कथा को आगे बढाते हुवे संत श्री द्वारा हिराण्याकश्यप ओर भक्त प्रहलाद की कथा सुनाई और जब हिरना कश्यप का अत्याचार बहुत बढ गया तो प्रहलाद की रक्षा के लिये भगवान नृसीह अवतार में प्रकट हुवे और हिरण्याश्यप का वध किया। समुद मंथन गंज और ग्राह के साथ रामजन्म के साथ ही रघुकुल की कथा कही और जब पृथ्वी पर कंस का अत्याचार बड गया तो इस  भूमि का भार का हरण करने के लिए वासुदेव देवकी के घर भगवान कृष्ण का जन्म हुआ। आलकी की पालकी जय कन्हैयालाल की के जयकार से सारा पाण्डाल गुजायमान हो गया। सारा पाण्डाल जन्मउत्सव में भाव विभोर होकर नृत्य करने लगा। इस अवसर पर कुमेर सिंह मिटठुपुरा बापूलाल मालवीय, रतन सिंह मेवाडा, धीरज पटेल, हरिनारायण मेवाडा, भादर सिंह पटेल, रमेश ड्रायवर, रामप्रसाद मेवाडा, रतन सिंह जागेश्वर, सहित बडी संख्या में मातृ शक्ति माता बहने उपस्थित होकर कथा श्रवण कथा के आयोजक और परिक्षित यजमान हरिनारायण सिंह मेवाडा वीरा पुर्व मंण्डी कर्मचारी भीमपूरा द्वारा सभी भागवत भक्तो निवेदन किया है कि आप सभी सादर सपरिवार पधारकर कथा श्रवण कर धर्मलाभ ले कथा का समय दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया है।

भरत चरित्र कथा में उमड़े हजारों श्रोता भरत का चरित्र आदर्श-सुश्री वर्षा देवी

सीहोर। श्यामपुर के चोपड़ा वाले श्री हनुमान मंदिर प्रांगण में कथावाचक सुश्री वर्षा देवी द्वारा संगीतमय श्रीराम कथा के तीसरे दिवस के अवसर पर मुख्य यजमान द्वारा भगवान श्री राम की भव्य आरती की और आशीर्वाद प्राप्त कर जनमानस के सुखी जीवन के लिये मंगलकामना की।  सुश्री वर्षा देवी ने भरत चरित्र की कथा सुनाते हुए रामचरितमानस की चौपाईयां गाकर बताया कि सभी अयोध्या वासी सभासद् मंत्रीगण भरत के साथ महार्षि भारद्वाज के आश्रम पहुचे और उनका यथोचित सतकार करने के पश्चात महामुनि भरद्वाज ने भरत से वन में आगमन का कारण पुछा। इस भरत ने हाथ जोडक़र कहा कि महामूनि मैं अपने भैयाराम का दास हूं मेंरी माता कैकई जो कुछ किया है,  मैं उसके सर्वथा विरुद्ध हूं मैं भैया राम के पास जाकर उनसे क्षमा याचना करना चाहता हूं। मैं उनसे अयोध्या लोटने की प्रार्थना करना चाहता हूं,  वे वापस लौटकर अपना राज्य संभाले, भरत की बात सुनकर मुनी भरद्वाज बोले भरत तुम वास्तव में महान हो मैं तुम्हे आशीर्वाद देता हूं कि तुम तीनों लोकों में यशस्वी हो। आज कल राम सीता और लक्ष्मण चित्रकूट में निवास करते हैं। तुम कल प्रात: वहां चले जाना, आज यहीं रात्रि विश्राम करो। प्रात:काल जब चित्रकूट जाने के लिये मूनि भरद्वाज से अनुमति लेने पहुंचे तो उन्होने भरत को समझाते हुए कहा कि भरत तुम अपनी माता के प्रति दुराग्रह नहीं रखना इसमें उनका कोई दोष नही है। कै कई द्वारा किये गये कार्य में परमात्मा की प्रेरणा है। ताकि वन में असुरों और राक्षसों का राम के हाथों विनाश हो सके।  श्री वर्षा देवी के मुखाग्रविन से रामभजनों की धुन पर श्रोता मंत्रमुग्ध हो उठे कथा में भजन सुनकर महिला- पुरुष नाचने लगे पूरे पंडाल में जय श्री राम के उद्घोष लगने लगे। कथा के दौरान प्रसिद्ध भजन गायिका ममता गुप्ता ने भी अमनी सुमधुर शैली में भजन सुनाकर श्रद्धालुओं का मन जीत लिया। आज की कथा में प्रसादी का वितरण बाबा बर्फानी गु्रप श्यामपुर द्वारा किया गया। कथा में पूरे सीहोर ग्रामीण क्षेत्र के हजारों महिला पुरुषों ने भाग लिया कथा के चौथे  दिवस के अवसर पर मुख्य रूप से कथा के आयोजक मुख्य यजमान जसपाल सिंह अरोरा सुरेश पाटीदार, विष्णु पाटीदार, सियाराम पाटीदार, रामबाबू पाटीदार, प्रेमनारायण दांगी बिछिया, रामजेन्द्र मीणा बमूलिया, विक्रम सिंह दांगी निवानिया, पप्पु मेवाड़ा बैरागढख़ुमान, नवलसिंह दांगी पानबिहार, रुपसिंह ठाकुर श्यामपुर, नबलसिंह,महेन्द्र पाटीदार, घनश्याम पाटीदार, जगदीश जाट, काशीराम कादराबाद, धनराज, भगवान सिंह, गोपीलाल श्यामपुर, गोविंद सिंह, मनोहर सिंह मगरदा, दुर्गा प्रसाद, नारायण प्रसाद, राजेश वर्मा पाटन, भरत मीणा, दिनेश पाटीदार, बैरागढ़ खुमान, भजन गायक ममता गुप्ता, शंकर लाल शर्मा, मांगीलाल मालवीय, विन्नी अरोरा, सुनील, संयज, छगनलाल, रामबाबू मास्टर, सतीष, सुनील माता वाले, संदीप, जितेन्द्र, ज्ञानसिंह बिछिया, हेमराज कादराबाद, बाबूलाल पटेल बिछिया, नरहरसिंह बिछिया, प्रेमनारयण बैरागढख़ुमान, रामस्वरुप सिराड़ी, राधेश्याम बैरागढ़ खुमान, मांगीलाल, नारायण सिंह, हरिदास, भगतसिंह, एल्कारसिंह, ओमप्रकाश सोठी, अवधनारयण सोठी, महेश श्यामपुर, हजारीलाल श्यामपुर, सीताराम सोठी, फूलसिंह मीणा सोठी, दशरथ सिंह कुंलास, राजवीर सिंह तिनोनिया, विश्राम सिंह सिराड़ी, हेमसिंह सेमरादंागी, कैलाश दौराहा, मुंशीलाल, शंकरलाल शर्मा, जितेन्द्र साहू, पुरुषोत्तम मीणा, तिलक खाती, गगन कलमोर सहित हजारों धर्मप्रेमी महिलाओं एवं नागरिकों ने रामकथा में भाग लेकर धर्म लाभ उठाया।
युवा ग्रीष्म कालीन अवकाश में स्वच्छता हेतु करे समर इंटरशिप


सीहोर। नेहरू युवा केन्द्र सीहोर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में स्वस्थ भारत समर इंटरशिप में पंजीकरण हेतु कार्यालय मे बैठक रखी गई। जिसमेें जिला युवा समन्वयक राजेश मिश्रा ने बताया कि भारत सरकार के पेय जल एंव स्वच्छता मंत्रालय के संयोग से युवाओं के लिए ये बहुत ही अच्छा शुभ अवसर है व जो भी युवा छुटटीयों में गांव व समुदाय के सामाजिक बदलाब की इस मुहिम से जुडऩे के इज्छुक युवा युवती स्वच्छ भारत इंटरशिप कार्यक्रम में भागीदारी करके सकारात्मक ऊर्जा के साथ स्वच्छता के आन्दोलन को आगे ले जा सकते है तथा इस जन आन्दोलन के माध्यम से देश को बड़े बदलाव के ह्यिलए तैयार कर सकते है। 15 मई  तक युवक-युवती भारत सरकार की वेबसाइट एस बी एस आई माईजीओ वी. इन पर जा कर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। पंजीकरण का कोई शुल्क नही है व उन्होने बताया कि एक 1 मई से 31 जुलाई 2018 तक चलाये जाने वाले इस कार्यक्रम में युवाओ को प्रतिदिन इंटरशिप करने वाले स्थान अपने ही गांव या आस-पास स्वच्छता के लिए 100 घण्टें श्रमदान करके उसकी फोटो और वीडियों वेबसाइट पर स्वयं ही अपलोड करनी होगी। बेतर प्रदर्शन करने वाले युवाओं को जिला, प्रदेश तथा राष्ट्रीय स्तर पर भी सम्मानित किया जा सकता है। जिसमे पुरस्कार राशि जिला स्तर पर प्रथम 30 हजार, द्वितीय 20 हजार और तृतीय 10 हजार व राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय 30 हजार  एवं  तृतीय 20 हजार व राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार 2 लाख, द्वितीय पुरस्कार 1 लाख तथा तृतीय पुरस्कार 50 हजार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जायेंगे, उक्त बैठक में नेहरू युवा केन्द्र नीरज तिवारी, युवा मण्डलो के मानसिंह सेन, तुलसी राम सागर, खाम ङ्क्षसह परमार, उमेश पंसारी, सुनील विश्वकर्मा, रंजना खेलवाल आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहें। 

भारत स्काउट गाइड के तत्वाधान में सेवा सप्ताह के तहत मुसाफिरों को पिलाया शीतल जल

सीहोर। भारत स्काउट गाइड मध्यप्रदेश की सीहोर संघ के तत्वाधान में गुरुवार से सेवा मई के माह में सेवा सप्ताह की शुभारंभ जिला सहकारी केन्द्र बैंक अध्यक्ष और स्काउट गाइड संघ की जिलाध्यक्ष श्रीमती उषा सक्सेना ने की। इस संबंध में जानकारी देते हुए भारत स्काउट गाइड सीहोर संघ के सहायक कमिश्नर और उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य आरके बांगरे ने बताया कि गत दिनों संघ की बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर निर्णय लिया गया था कि आगामी दिनों में सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसी के अंतर्गत गुरुवार को रेलवे स्टेशन पर मुसाफिरों को शीतल जल पिलाकर इसकी शुरूआत अध्यक्ष श्रीमती उषा सक्सेना द्वारा की गई। इस दौरान श्रीमती सक्सेना ने कहा कि गर्मी में मुसाफिरों को शीतल पानी देना सबसे बड़ा धर्म है। गर्मी के मौसम में राहगीरों को पानी पिलाना सौभाग्य का काम है। इस अवसर पर समाजसेवी श्रीमती शोभा चांडक, श्रीमती अनिता भालेराव, संघ के उपाध्यक्ष प्रदीप गौतम, सचिव रमेश मेवाड़ा, जिला संगठक सुनील शुक्ला और समाजसेवी आर यादव आदि शामिल थे।

कोतवाली चौराहा पर शिवसेना युवा सेना ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि  

सीहोर। गुरूवार को शिवसेना युवा सेना जिला उपाध्यक्ष सुनील राय के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा  कोतवाली चौराहा पर शहीद फौजी राहुल जामलिया के साथ शहीदों को विनम्र श्रद्धांजली दी गई। कार्यक्रम में शिवसेना जिला प्रमुख पर्वत सिंह मेवाड़ा,आकाश रावत, प्रदीप नागर, दिपक परमार, विक्की मीणा, देवेंद्र राठौर, रूपेश सिंह, याशु ठाकुर, सन्नी रेकवार, अतुल राय, विशाल राय, स्पनिल जोशी, मानव शर्मा, लक्की शर्मा, तरूण मालवीय, अवनीत शर्मा, सुदेश राजपूत, सुमित राजपूत, अनिल जमोदिया, तरूण गौर, कपिल गौर, दीपक परमार शुभम पाटीदार, दीपू मालवीय आदि कार्यकर्ता मौजूद थे। 


ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से छात्र ले सकेंगे प्रवेश महाविद्यालयों में प्रवेश की तैयारियाँ शुरू  शासकीय एवं मान्यता प्राप्त अशासकीय अनुदान प्राप्त एवं गैर-अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में प्रथम वर्ष स्नातक/प्रथम सेमेस्टर स्नातकोत्तर सत्र 2018-19 में प्रवेश के लिये ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

भोपाल : गुरूवार, मई 10, 2018, 18:54 IST उच्च शिक्षा विभाग के अधीन संचालित शासकीय एवं मान्यता प्राप्त अशासकीय अनुदान प्राप्त एवं गैर-अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में प्रथम वर्ष स्नातक/प्रथम सेमेस्टर स्नातकोत्तर सत्र 2018-19 में प्रवेश के लिये ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया www.epravesh.nic.in पोर्टल के माध्यम से होंगे। ई-प्रवेश पोर्टल पर इच्छुक आवेदक अपना पंजीयन करवाते हुए स्नातक प्रथम वर्ष/स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश ले सकेंगे। इस पोर्टल पर पंजीकृत आवेदकों के ही प्रवेश पर विचार किया जायेगा। माध्यमिक शिक्षा मण्डल के 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पृथक से जारी समय-सारणी के अनुसार प्रवेश शुरू होंगे। प्रवेश प्रक्रिया में तीन चरण एवं एक सी.एल.सी. चरण की व्यवस्था रहेगी। प्रवेश पोर्टल पर लगभग 469 शासकीय, 827 अशासकीय महाविद्यालय, 74 अशासकीय अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में प्रवेश प्राप्ति के लिये उपलब्ध रहेंगे। प्रदेश स्थित केवल पात्र अल्पसंख्यक महाविद्यालय में भी इच्छुक आवेदक प्रवेश ले सकते हैं। इन महाविद्यालयों की सूची उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर शीघ्र जारी होगी। ई-प्रवेश 2018-19 में पूर्व वर्षों की तुलना में विभिन्न परिवर्तन किये गये हैं। पंजीबद्ध असंगठित कर्मकार की संतानों को शासकीय/अशासकीय अनुदान प्राप्त महाविद्यालय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर दोनों नियमित पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने पर शैक्षणिक शुल्क से छूट दी गयी है। सभी वर्गों की छात्राओं को केवल प्रथम चरण में नि:शुल्क ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। यदि कोई छात्रा प्रथम से अन्येत्तर चरण में रजिस्ट्रेशन कराती है तो निर्धारित शुल्क लिया जायेगा। स्नातक (यू.जी.) एवं स्नातकोत्तर (पी.जी.) कक्षाओं में अधिकतम आयु सीमा का बँधन समाप्त किया गया। प्रत्येक महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेशित विद्यार्थियों के लिये जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में व्याख्यान होंगे। डिजिटल इण्डिया प्रोग्राम में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क भुगतान की व्यवस्था रखी जा रही है। इससे प्रवेशार्थी/उनके अभिभावकों को भुगतान के लिये एक बेहतर सुविधा उपलब्ध रहेगी और समय की भी बचत होगी। दिव्यांगों के लिये आरक्षित स्थान को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत किया गया है। इससे दिव्यांग आवेदकों को उच्च अध्ययन के लिये अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे। अन्य विशेषताओं में, आवेदकों को एस.एम.एस. अलर्ट द्वारा प्रवेश संबंधी जानकारी समय-समय पर दी जायेगी। ऐसे पंजीकृत आवेदक जिन्होंने आवंटन के बाद प्रवेश नहीं लिया है अथवा जिन्हें आवंटन प्राप्त नहीं हुआ है, के लिये पुन: आगामी चरण के लिये ऑनलाइन महाविद्यालय/विषय/पाठ्यक्रम के चयन का विकल्प देना अनिवार्य है। सम्पूर्ण ई-प्रवेश प्रक्रिया सुचारु रूप से संचालित हो सके और आवेदकों को उनकी प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिये महाविद्यालयों एवं संचालनालय स्तर पर हेल्प-डेस्क भी स्थापित किया जा रहा है। साथ ही प्रवेश समस्याओं के समाधान के लिये वेब-बेस्ड व्यवस्था ई-प्रवेश पोर्टल पर भी की जा रही है।

0 comments: