यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, May 11, 2018

बाइक से पीछा कर दिन दहाड़े बेग छीना, सोने का हार और मंगलसूत्र ले जाने वाले बाइक सवार का ग्रामीणों ने किया पीछा


खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल
10
हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट
SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 11 May  2018

कल सूर्य उदय 5.42 सूर्य अस्त 6.54 अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 29  डिग्री सेल्सियस 

कक्षा 10 वीं 12 वीं का परीक्षा परिणाम 14 मई सोमवार की सुबह 10.30 बजे घोषित होगा

बाइक से पीछा कर दिन दहाड़े बेग छीना, सोने का हार और मंगलसूत्र ले जाने वाले बाइक सवार का ग्रामीणों ने किया पीछा

पीडि़त परिवार के आगे जा रहे रिश्तेदार बाइक चालक को गुमराह कर वापस पीछे भेजा जिससे बदमाश नहीं पकड़ा जा सका

काले रंग की बिना नम्बर की पल्सर बाइक पर सवार बदमाशों का चेहरा कपड़े से ढका हुआ था, जींस और पूरे बांह की टी शर्ट पहने था बदमाश

सीहोर। कल दिन दहाड़े बाइक से पीछा करते हुए बाइक सवार बदमाश ने सोने के जेवरात को बेग छीन लिया, ग्रामीणों ने उसका पीछा भी किया लेकिन उसका सुराग नहीं लग सका। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम चौबारा जागीर थाना सोनकच्छ देवास निवासी 45 वर्षीय इन्दर सिंह आत्मज मोतीसिंह सेंधों आष्टा के ग्राम विशुखेड़ी में एक नुकते में शामिल होने के लिए बाइक पर गया था बताया जाता है कि गुरुवार की दोपहर करीब सवा दो बजे वो अपनी एक रिश्तेदार महिला और उसकी दो बेटियों को बैठाकर ले जा रहा था अभी वो जावर बमूलिया रोड पर घाटा वाले बाबा के सामने पहुंचा था कि पीछे से एक बाइक सवार से जोरदार झटके साथ महिला के हाथों से बैग छीनकर तेज रफ्तार से आगे बढ़ गया बदमाश ने इतनी जोर से झटका दिया कि इन्दरसिंह सेंधों की बाइक सडक़ से उतर कर नीचे लगभग गिर गई जिससे आगे बैठी बालिका को भी मामूली चोंट भी आई पीछे से आ रहे ग्रामीणों द्वारा बदमाश बाइक सवार को पीछा किया गया लेकिन वो जावर के अंदर घुस कर लापता हो गया बताया जाता है कि घटना स्थल से कुछ दूरी पर इंदरसिंह सेंधों के रिश्तेदार भी बाइक पर जा रहे थे उन्हें इस बदमाश ने बताया कि वो पीछे आपके रिश्तेदार की बाइक पलटा गई जिस पर वो महिला सवारी को वहीं खड़ा करके लौटा तो सारा माजरा समझ में आया जिन ग्रामीणों ने उस बदमाश का पीछा किया उनके अनुसार वो काले रंग की पल्सर बाइक पर था जिस पर नम्बर नहीं था चेहरा बदमाश द्वारा कपड़े से ढांका हुआ था, जींस और पूरी बांह की टी शर्ट पहने इस बदमाश ने सफेद रंग के जूते भी पहने हुए थे जावर पुलिस ने इंदरसिंह सेंधों की रिपोर्ट पर भादवि की धारा 379 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर बदमाश की तलाश शुरू कर दी है।

बाइक डिवाईडर से टकराई , दो भाईयों की मौत 

सीहोर। जावर थाना क्षेत्र में आज सुबह डिवाईडर से एक बाइक के टकरा जाने के कारण दो भाईयों की मौत हो गई पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम कजरई निवासी 26 वर्षीय अमर पिता काशीराम एवं 20 वर्षीय इन्दर पिता काशीराम आज सुबह अपनी नई बाइक से आ रहे थे तभी राजमार्ग स्थित नारनाली के समीप साढ़े सात बजे बाइक अनियंत्रित होकर डिवाईडर से टकरा गई जिसमें दोनों भाईयों की दुर्घटना स्थल पर ही मौत हो गई।

स्कूल के तीन कमरों से 6 सीलिंग फेन चुरा कर ले गए बदमाश छत के रास्ते आकर वारदात को दिया अंजाम

जावर के स्कूल से 7 पंखों की चोरी का सुराग लगता इससे पहले चोरों ने पिपलानी के स्कूल में की वारदात

सीहोर। चोरों ने एक सरकारी स्कूल के तीन कमरों में लगे छह सीलिंग फेन चुरा लिए, पुलिस ने मामला कायम कर लिया है लेकिन चोरों का सुराग नहीं लग सका है इससे पहले जावर क्षेत्र के एक स्कूल से चोर छह पंखे चुराकर ले जा चुके है लेकिन उसका भी सुराग नहीं लग सका है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार गोपालपुर थानान्र्तगत ग्राम पिपलानी स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में चोरों ने धावा बोला, चोर छत के रास्ते से भीतर घुसे और लगभग टूटे हुए दरवाजों को धकेल कर कमरों के भीतर लगे  सीलिंग फेन चुरा लिए बताया जाता है कि घटना 5 मई से 7 मई के बीच की है चोरों ने विद्यालय के तीन कमरों में लगे 6 पंखों को खोलकर ले गए, चोरों के इस कारनामें का पता चलने पर ग्रामीण हतप्रभ रह गए उनके द्वारा स्कूल स्टाफ को खबर दी गई ग्राम इटावा खुर्द निवासी शिक्षक माधोसिंह आत्मज शिवलाल धुर्वें द्वारा इस आशय की रिपोर्ट गुरुवार को गोपालपुर थाने में दर्ज कराई गई जहां पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ भादवि की धारा 457, 380 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर उनकी तलाश शुरु कर दी है। ज्ञातव्य है कि पिछले दिनों जावर थानान्र्तगत ग्राम दरखेड़ा स्थित शासकीय हाई स्कूल के चोरों ने ताले तोड़ कर बजाज कम्पनी के सात पंखे और एक मोटर स्र्टाटर चुरा लिया था। शासकीय हाईस्कूल दरखेड़ा प्राचार्य लाखनसिंह आत्मज घासीराम ठाकुर की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ जावर पुलिस ने भादवि की धारा 457, 380 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम किया था लेकिन पुलिस इन चोरों का भी सुराग नहीं लगा सकी है।

एटीएम की वैधता समाप्त होने की जानकारी देकर पिन नम्बर हासिल कर 19 हजार रुपए निकाल लिए धोखाधड़ी का मामला दर्ज


सीहोर। कोतवाली पुलिस ने एक अज्ञात मोबाइल धारक के विरूद्ध धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया हैं । पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार  मोबाइल 73250-43720 के अज्ञात धारक ने इन्द्रानगर सीहोर निवासी मुलियाबाई पत्नी अशोक कुमार से मोबाइल पर बातचीत करते हुए बताया कि आपके एटीएम की वैद्यता खत्म हो गई उससे पिन नम्बर हासिल किया और उसके खाते से 19000/-रूपये की राशि धोखाधड़ी कर निकाल ली । 
 
चलती मारुति कार और खड़ी जेसीबी  में लगी आग

सीहोर- जिले में दो अलग अलग जगह वाहनों में आग लगने से हड़कंप मचा गया नसरुल्लागंज के तिलाड़िया में चलती मारुति कार में आग लग गई। कार सवार चार लोगो ने भागकर जान बचाई। आग लगने से मारुति कार जलकर खाक हो गई। वही दूसरी घटना बुधनी की है जंहा खड़ी जेसीबी मशीन में अचानक आग लग गई आग लगने से जेसीबी मशीन और पास में बने कच्चे मकान को अपनी चपेट में ले लिया काफी देर बाद फायर बिग्रेड मौके पर पहुची जब तक वाहन जलकर खाक हो चुके थे।


नवागत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव ने पदभार ग्रहण किया

सीहोर। जिले में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ए.पी.सिंह का स्थानांतरण पुलिस मुख्यालय भोपाल हो जाने पर उनके स्थान पर भोपाल से आये श्री समीर यादव ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर के पद पर पदभार ग्रहण कर लिया हैं ।

अवैध शराब सहित दो गिरफ्तार

सीहोर। कोतवाली पुलिस ने हाउसिंग बोर्ड रेल्वे फाटक के पास से बीते गुरूवार की रात बाइक क्रमांक एमपी-37-एमडी-7920 पर अवैध रूप से 26 बोतल वीयर की 3380/-रूपये की ले जाते पाये जाने पर ग्राम मोगराराम निवासी अरविन्द्र पिता विष्णु प्रसाद वर्मा, सोहन पिता लीलाधर वर्मा को गिरफतार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं । उधर बुदनी पुलिस ने ओवर ब्रिज के पास बुदनी से राजकुमार पिता रामेश्वर उइके को गुरूवार की रात अवैध रूप से 16 क्वाटर देशी शराब कीमती 800/-रूपये की ले जाते हुये गिरफतार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं ।

डम्फर ने टक्कर मारी

सीहोर। गोपालपुर थाना अन्तर्गत डम्फर की टक्कर से दो लोग घायल हो गये पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया हैं । जानकारी के अनुसार इटारसी जोड़ के समीप आज दोपहर को डम्फर क्रमांक एमपी-10- एच-0219 के चालक ने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाकर बाइक क्रमांक एमपी-37-एमएम-4843 में टक्कर मार दी जिसमें ग्राम पथरई निवासी खुमान (35), एवं रामगढ़ निवासी राजाराम (25) को चोटें आई ।

ट्रेक्टर ने बुलोरो में टक्कर मारी

सीहोर। मण्डी थाना क्षेत्र में शेखपुरा जोड़ के समीप अज्ञात ट्रेक्टर के चालक ने अनियंत्रित गति से ट्रेक्टर चलाकर बुलेरो क्रमांक एमपी-42-सी-3698 में टक्कर मार दी जिसमें बैठे ज्ञानसिंह मेवाड़ा निवासी प्रतापपुरा को चोटें  आई ।

आक्रोशित सैकड़ों आशा उषाओं ने शहर में बोला हल्ला निकाली सरकार के खिलाफ जबरदस्त विरोध रैली प्रदर्शन के दौरान जमकर की नारेबाजी सीएम के नाम दिया ज्ञापन

सीहोर। कलेक्टर साहब आप को हमारी पूरी बात सुननी होगी, आशा उषा और सहयोगिनी शहर सहित दूरराज के गांवों में कितना काम करती है इस को समझने के लिए आप को एसी रूम से बाहर निकल कर देखना होगा। हम पांच दिनों से हड़ताल पर बच्चोंं के साथ बैठे रही कोई देखने तक नहीं पहुंचा। अब झूठा आश्वासन नहीं चलेगा आप को जबाव देना होगा, ये बात शुक्रवार को पैदल रैली के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंची सैकड़ों आंदोलित आक्रोशित आशा उषा और सहयोगिनियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन संयुक्त कलेक्टर मेहताव सिंह को देते वक्त कहीं।  जिला आशा उषा एवं सहयोगिनी एकता संगठन सीटू के द्वारा गांधी पार्क धरना स्थल पर बीते सोमवार से प्रदेश व्यापी आहवान पर पांच दिवसीय काम बंद हड़ताल क तहत प्रदर्शन किया जा रहा था। हड़ताल के अंतिम दिन शुक्रवार को जिले भर की तहसीलों ग्राम पंचायतों में कार्यरत सैकड़ों आशा उषाओं ओर सहयोगियों ने धरना प्रदर्शन में हिस्सा लिया। एकता यूनियन जिला संयोजिका ममता राठौर, सरीता कुशवाहा, सह संयोजिका अंतिम पंवार संयोजन समिति सदस्य कोमल मीना, गोमती बैरागी संतोषी, सोनम, सरीता राठौर सहित अन्य ने आशाओं उषाओं को संबोधित किया। इस दौरान सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोल हमला किया गया।  गांधी पार्क से दोपहर तीन बजे तय ड्रेस में पहुंची आशा उषा और सहयोगिनियों ने विशाल विरोध रैली का शुभारंभ किया। पैदल रैली में सरकार के खिलाफ अपनी मांगों को पूरा करने के लिए नारेबाजी करती हुई आशा उषा रैली लीसा टाकिज चौराहा, बड़ा बाजार, पान चौराहा कोतवाली चौराहा से होती हुई गाड़ी अडडा रोड से बस स्टेंड गीता भवन टाउन हाल होती हुई कलेक्ट्रेट पहुंची यह पर ज्ञापन देने से पहले जमकर नारेबाजी कर आका्रेश व्यक्त किया। सीटू कामरेट राजीव गुप्ता ने आशा उषा और सहयोगिनियों को संबोधित करते हुए कहा कि संगठन में ही शक्ति है यूनियन को मजबूती प्रदान करना जरूरी है उन्होने आशाओं को लाल सलाम दिया। जिला स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय पहुंचकर भी विरोध प्रदर्शन कर संबंधित अधिकारी को मांगोंं का आशा उषाओं के द्वारा दिया गया। ज्ञापन में एकता यूनियन के द्वारा सरकारी कर्मचारी घोषित करने  वेतन  18 हजार रूपए प्रति माह  देने सहित अस्पतालों में सम्मान जनक व्यवहार दिलाने प्रोत्साहन राशि और सुविधाएं दिलाने की मांग की गई।  इन्होने की जमकर नारेबाजी  प्रदर्शन में विमला बाई, कोमल मीना, उषा, मनी बाई, गीता बाई, सुनीता बाई, ज्योति राजपूत, अनिता साहू, अनिता धुवेज़्, लक्ष्मी, त्रिवैणी, वैजंती, दीपा, सीमा चौहान, बसकुवंर वमाज़्, रेखा, मीना मालवी, फिरदोश बीं, सुमन बामनिया, लक्ष्मी, मन्जू, मीना राठौर, कोमल बैरागी, लक्ष्मी विश्वकमाज़्, मनीषा बैरागी मीना राठौर, अयोध्या,,बबिता, कमला, रानू शमाज़्, पूजा कीर, बंती बाई, आशा गौर, बिमला मेहरा, सीमा वमाज़्, सुनिता दीवार, कल्पना पटेल, फल कुेवर शाीला शमाज़्, लक्ष्मी, कांता वमाज़्, ममता वमाज़्, संतोष मालवीय, लक्ष्मी चौहान, ममता पाटीदार, कलाबाई, उमिज़्ला बाई, बविता, सुशीला, चिंता बाई, उषा राजपूत सहित बुधनी,इछावर, आष्टा, अहमदपुर, दोराहा श्यामपुर, चरनाल, बिलकिसगंज, नसरूल्लागंज, रेहटी, सिददीकगंज, जावर की आशा उषा एवं सहयोगिनियों बड़ी संख्या में शामिल रहीं।

डॉ. पंकज जैन दिल्ली में हुए सम्मानित

सीहोर। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (ए.आई.सी.टी.ई.) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित तकनीकी पाठ्य पुस्तक पुरस्कार 2016 हेतु स्थानीय शासकीय महिला पोलीटेक्रीक महाविद्यालय सीहोर में विभागाध्यक्ष एम-ओ-एम के पद पर पदस्थ डॉ. पंकज जैन द्वारा लिखित पाठ्य पुस्तक विपणन प्रबंध का चयन किया गया। इस हेतु उन्हे ए.आई.सी.टी.ई. के नई दिल्ली स्थित सभागार में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री-भारत सरकार श्री डॉ. सत्यपाल सिंह द्वारा शॉल सम्मान पत्र एंव रूपयें 31 हजार का चैक प्रदान कर सम्मानित किया गया। डॉ. पंकज जैन ऐसे प्रथम व्यक्ति है जिन्हें लगातार दुसरे वर्ष यह सम्मान प्राप्त हुआ है गतवर्ष उनके द्वारा लिखित पाठ्य पुस्तक वित्तीय लेखांकन पर सम्मानित किया जा चुका है। डॉ. जैन एक लेखक प्राध्यापक के साथ ही राज्य स्तरीय मास्टर टे्रनर मोटीवेटर, केरियर काउंसलर एवं सामाजिक कार्यकर्ता भी है।

किसानों को फांसी लगाने के लिए मजबूर कर रहीं है सरकार   

सीहोर। केंद्र व राज्य सरकार कृषि बीमा एवं प्रधानमंत्री खेत सिंचाई योजना को प्रारंभ करने के लिए कई करोड़ रूपए खर्च कर सम्मेलन कराती है वहीं दूसरी ओर रबि फसल १५ की बीमा राशि भी किसानों के खातों में अबतक नहीं पहुंची है। भाजपा सरकार बीमा कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए किसानों को फांसी लगाने के लिए मजबूर कर बेसहारा छोड़ रहीं है। अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव प्रहलाददास बैरागी ने शुक्रवार को उक्त बात कहीं है।  बैरागी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि सूखा राहत राशि दीपावली के पहले किसानों को देने की घोषणा की थी लेकिन यह आजतक पूरी नहीं की गई है। किसानों के खातों में राहत राशि नहीं पहुंची है। श्री बैरागी ने कहा कि वर्ष १४ रबि फसल का कृषि बीमा की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा १० अक्टुवर तक किसानों के बैंक खातों मेंं पहुंचाने की की थी लेकिन अबतक कई किसानों के खातों में राशि पहुंची वह भी न्याय पूर्ण नहीं है। जबकी वर्ष १४ में शासन द्वारा ओला वृष्टि पाला ग्रस्त फसलों का सर्वे कर मुआवजा दिया गया था लेकिन कृषि बीमा शासन की गलत नीतियों एवं भ्रष्टाचार के चलते अधर में लटका हुआ है किसानों से कृषि बीमे की राशि बराबर जमा कराई जाति है लेकिन उन्हो उनकी बर्वाद हुई फसलों का बीमा नहीं दिया जाता है। जिस से किसान के समक्ष रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो रहीं है।

भगवान राम का स्मरण कर उनके बताये मार्ग पर चलने से होता है कल्याण सिर खड़ाऊ आँखों में पानी रामभक्त ले चला ले राम की निशानी-सुश्री वर्षादेवी
सीहोर। श्यामपुर में चौपड़ा वाले हनुमान मंदिर प्रांगण में  सुश्री वर्षा देवी मुखार्गविन से चल रही श्रीराम कथा में भरत प्रसंग से लेकर भरत की अयोध्या वापसी के प्रसंग पर कथा वाचन हुआ जिसमें बताया गया कि भरत जैसे भ्राता विश्व में दूसरा नही है। जिन्होने अनुनय विनय करते हुए ऋषियों की एवं भगवान श्रीराम की आज्ञा मानते हुए भगवान श्रीराम की खड़ाऊ सिर पर लेकर पुन: अयोध्या की ओर प्रस्थान किया। कथा के दौरान भगवान श्रीराम के जयघोष से पुरा पाण्डाल गुंजायमान हो गया। कथा के मुख्य यजमान जसपाल सिंह अरोरा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा ने भगवान राम की आरती कर जनमानस के सुखी जीवन की कामना की।  आगे कथा में ताडक़ा बद्ध, अरण्यकांड में विराध वध, शरभंग, सुतीक्ष्ण और आगस्तमय से राम की भेंट, पंचवटी निवास, शूपंणखा-विरुपकरण, मारीच वध, सीता हरण और राम विलाप के साथ जटायु, कबंध और शबरी उद्धार की कथा है। आज की कथा में मुख्य यजमान पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरेारा, नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा, राजु राजपूत जिला पंचायत उपाध्यक्ष, जगदीश जाट के साथ ही सुरेश पाटीदार, अशोक यादव, चन्दरसिंह बैरागढ़ खुमान, भैयालाल, एलकार सिंह, हरिमहाराज सोम यादव, अशोक यादव, रामकिशोर पाटीदार, राधेश्याम खरे, राजु बोयत, महेन्द्र पाटीदार, घनश्याम पाटीदार, जगदीश जाट, काशीराम कादराबाद, धनराज, भगवान सिंह, गोपीलाल श्यामपुर, गोविंद सिंह, मनोहर सिंह मगरदा, दुर्गा प्रसाद, नारायण प्रसाद, राजेश वर्मा पाटन, भरत मीणा, दिनेश पाटीदार, बैरागढ़ खुमान, भजन गायक ममता गुप्ता, शंकर लाल शर्मा, मांगीलाल मालवीय, विन्नी अरोरा, सुनील, संयज, छगनलाल, रामबाबू मास्टर, सतीष, सुनील माता वाले, संदीप, जितेन्द्र, ज्ञानसिंह बिछिया, हेमराज कादराबाद, बाबूलाल पटेल बिछिया, नरहरसिंह बिछिया, प्रेमनारयण बैरागढख़ुमान, रामस्वरुप सिराड़ी, राधेश्याम बैरागढ़ खुमान, मांगीलाल, नारायण सिंह, हरिदास, भगतसिंह, एल्कारसिंह, ओमप्रकाश सोठी, अवधनारयण सोठी, महेश श्यामपुर, हजारीलाल श्यामपुर, सीताराम सोठी, फूलसिंह मीणा सोठी, दशरथ सिंह कुंलास, राजवीर सिंह तिनोनिया, विश्राम सिंह सिराड़ी, हेमसिंह सेमरादांगी, कैलाश दौराहा, मुंशीलाल, शंकरलाल शर्मा, जितेन्द्र साहू, पुरुषोत्तम मीणा, तिलक खाती, गगन कलमोर सहित हजारों धर्मप्रेमी महिलाओं एवं नागरिकों ने रामकथा में भाग लेकर धर्म लाभ उठाया।

श्रीमद् भागवत कथा में हुआ श्रीकृष्ण का जन्म

सीहोर। श्रीमद् भगवत ज्ञान गंगायज्ञ में आयोजन समिति श्रीमति ऊषा श्रोत्रीएवं बजरंग सेवा समिति के तत्वाधान मे दल रही सुआखेड़ी कथा में अजा. आचार्य पं. हर्षित शास्त्री के मुख्ट विन्दृा से भागवत कथा का बड़े ही सुन्दर ढ़ंग से कथा का वाचन कर रहे है। जिसमें पात्रों का चरित्र धर्म चरित्र में ध्रव वंश का वर्णन बड़े ही मार्मिक धर्म से प्रस्तुत किया। कथा प्रथ्वी संवाद का प्रकार बताते हुए 28 प्रकार के नरको का वर्णन भी समझाया पहलाद नरसिंह भगवान का प्रकट्य हिरर्णय कश्यक का उद्धार विस्तार से वर्णन कर सुनाया गया और ग्रामवासियों ने धर्म लाभ लिया, साथ ही मंत्र मुग्द होकर नृत्य किया। भगवान श्रीकृष्ण की जन्म दिवस की कथा भी श्रवण कराई जावेंगी। आज कथा में कथाव्यास द्वारा गजेन्द्र मोझ की कथा समुदृ मान्यत की कथा सूर्यवंश का वर्णन राम जी उत्सव राम कथा को विस्तार से श्रोताओं की स्मृण कराया गया फेर वासन आवतार की कथा चन्द्र वंश का वर्णन श्री कृष्ण अवतार कथा उत्सव मनाया गया। भगवान श्री कृष्ण के जन्म की कथा की बड़े ही मार्मिक ढग़ से सुनाया। आज की कथा मे भगवान कृष्ण के माखन चोरी की नटखट रासलीला श्री शास्त्री जी ने समस्त ग्रामवासियों को अवगत कराई।

खामलिया में पूर्णाहुति व भंडारा कल                            

सीहोर | ग्राम खामलिया मैं कल रविवार को  यज्ञकर्ता चरणआनंद गिरि महाराज  के सानिध्य में श्रीराम महायज्ञ में पूर्णाहुति  महाआरती व भंडारे का आयोजन किया जाएगा। शुक्रवार को आचार्य सिंगराम तिवारी पुजारी शंकरदास  अरुण गुरु भरत शर्मा  की उपस्थिति में पत्रादि  शर्कराधिवास कार्यक्रम आयोजित किए गएl  जानकारी देते हुए पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि कल रविवार को कलश स्थापना ध्वज स्थापना ब   श्रीराम भक्त हनुमानजी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी|  ग्रामवासियों ने सभी धर्मप्रेमी बंधुओं से अपील की है कि कार्यक्रम में पधार कर अपनी सहभागिता प्रदान करें| कार्यक्रम स्थल पर प्रतिदिन कथावाचक दीक्षा देवी द्वारा श्रीराम कथा का वाचन किया जा रहा है| शुक्रवार  को कथावाचक दीक्षा देवी ने श्रीराम कथा का वाचन करते हुए कहा कि  हमें प्रभु श्रीराम के जीवन से  सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा लेना चाहिए|   क्योंकि कलयुग में केवल सत्य ही साक्षात नारायण  है|

युवा मोर्चा नगर कार्यकारिणी की घोषणा

आष्टा। भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष श्री सीताराम यादव व युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष राजेश राजपूत की अनुमति से एवं प्रदेश कार्यकारणी सदस्य ललित नागौरी, आष्टा विधायक रंजीतसिंह गुणवान, भाजपा नगर अध्यक्ष मुकेश बडजात्या एवं महेन्द्र परमार युवा नगर प्रभारी की सहमति से भारतीय जनता युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष नितिन सोनी महांकाल ने भारतीय जनता युवा मोर्चा की नगर कार्यकारणी की घोषणा की। जिसमें कि युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष सुमित मेहता, अंतिम बनवट, पवन वर्मा, गगन खत्री, रविन्द्र ठाकुर, अमन ताम्रकार, नगर मंत्री तरूण नागौरी, अक्षय शर्मा, कपील जैन, चेतन छाजेड, जयंत ठाकुर, राहुल बाल्मिकी, कोषाध्यक्ष आकाश सुराणा, सह कोषाध्यक्ष विपिन जैन, शैलेन्द्र धनगर, कार्यालय मंत्री देवेन्द्र जैन, सहकार्यालय मंत्री अर्पित जैन, राज शर्मा, मीडिया प्रभारी कपीस शर्मा, सहमीडिया प्रभारी राहुल बनवट, प्रशांत माथुर, आईटीसेल प्रभारी मनोज साहु, आईटीसेल सहप्रभारी शुभम सोनी व सदस्यगणो में अंकुश सोनी, आशीष गेहलोत, आनंद हरि शर्मा, नरेन्द्र सेन, संतोष प्रजापति, दीपक कुमार प्रजापति, मयंक राठौर, उमेश मुकाती, दीपक सोनी, भुरू सोनी, विनोद धनगर, विरेन्द्र रणावा, मयंक भोजवानी, मनीष कुशवाह, गोपाल उपाध्याय एवं रोहित सेन को नियुक्त किया। नगर कार्यकारणी की घोषणा पर युवा मोर्चा के समस्त कार्यकर्ताओ को भाजपा जनो एवं युवामोर्चा ने बधाई दी व वरिष्ठजनों का आभार व्यक्त किया।

भारतीय विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा ने सयुक्त रूप से आशा कार्यकर्ताओं की मांगो का समर्थन किया

सीहोर। भारतीय विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा सीहोर यूनिट द्वारा आज आशा कार्यकर्ताओं को उनके धरना स्थल पर पहुंचकर उनकी मांगों का समर्थन किया गया तथा धरना स्थल पर संबोधित किया गया। ज्ञात हो कि आशा कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर विगत तीन दिनों से गांधी गार्डन के समक्ष धरने पर बैठी है। धरना स्थल पर संबोधित करते हुए भारत मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष जनम परमार ने कहा बीजेपी की सरकार में विधार्थी  युवा सविदा स्वास्थ कमचारी किसान मजदुर, आशा, उषा, और आशा सहयोगनियों बहने सब इस सरकार से दुखी है  भारतीय विधार्थी युवा बेरोजगार मोर्चा के  जिला अध्यक्ष राजेश मालवीय ने कहा देश में  50 प्रतिशत महिलाओ की जनसंख्या है और देश के विकास में महिलाओ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है मगर आज आशा उषा और आशा सहयोगनियो बहनो को जितनी प्रोत्साहन राशि स्वास्थ्य संबंधी सभी कार्यों के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा दी जाती है इतनी राशि बहुत कम है अतएव उनका वेतन निर्धारित कर उन्हें 18 हजार रूपए प्रतिमाह दिया जाना चाहिए। अन्यथा विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा आशा उषा और आशा सहयोगनियो के साथ मिलकर आंदोलन करेंगे इस अवसर पर मांगों के समर्थन में एक समर्थन पत्र भी आशा उषा संघ की जिला अध्यक्ष श्रीमती ममता राठौर को विधार्थी मोर्चा और भारत मुक्ति मोर्चा  की ओर से सौंपा गया। इस अवसर पर भारत मुक्ति मोर्चा के जनम परमार  भारतीय विधार्थी युवा वेरोजगार मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजेश मालवीय, राजेश जिला उपाध्यक्ष जिला मिडिया प्रभारी बी.एस भदौरिया आष्टा तहसील अध्यक्ष दयाराम बामनिया, सोनू मेवाड़ा, राहुल वर्मा, पूजा मालवीय, प्रिया राठौर मुख्य रूप से उपस्थित थे

एनएसयूआई की जिला कार्यकारिणी भंगशीघ्र ही किया जायेगा नई कार्यकारिणी का गठन

सीहोर। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष आनन्द कटारिया ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि जिला कार्यकारिणी तत्काल भंग की जाती है। शीघ्र ही एनएसयूआई का सम्मेलन बुलाकर सक्रीय छात्र नेताओं को संगठन में स्थान दिया जायेगा एवं कालेज स्तर एवं विधानसभा स्तर पर नई कार्यकारिणी का गठन किया जायेगा। ज्ञात है कि  2018 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस आलाकमान ने प्रदेश के सभी जिले के एनएसयूआई अध्यक्षों कार्यकाल बढ़ाते हुए निर्देशित किया है कि योग्य, मेहनती लगनशील, कांग्रेस की विचारधारा वाले युवाओं को आगे बढ़ाना है। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन जो कि कांगे्रस की रीड की हड्डी माना जाता है। इसलिये लगनश्ील युवाओं को नवीन कार्यकारिणी में मौका दिया जावेगा।

कांग्रेस राष्ट्रीय सचिव वर्षा गायकवाड का स्वागत

सीहोर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय सचिव वर्षा गायकवाड का म.प्र. कांग्रेस कमेटी का सहप्रभारी बनायें जाने पर एवं प्रथम भोपाल आगमन पर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष कमलेश कटारे ने पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया और उन्हें बधाई दी। वर्षा गायकवाड ने उपस्थित कांग्रेस जनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश की जनता भाजपा सरकार से ऊभ चुकी है और इस बार आगामी चुनाव मतदाता भाजपा सरकार को मूहंतोड़ जबाब देंगे। इस अवसर पर भगत सिंह तोमर, ओमकार यादव, हनीफ कुरैशी, आसिफ अंसारी, आशीष गुप्ता, बाबी राजोरिया सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

भगवत कथा में हुआ भगवान कृष्ण का जन्म पं. हर्षित शास्त्री का सम्मान

सीहोर। जिले के ग्राम सुआखेड़ी अहमदपुर के पास चल रही सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बड़े धूृम-धाम से मनाया। उपस्थित श्रृद्धालु हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हीयां लाल की  जय घोश के साथ भजनो की मधुर धुनो पर झूम उठे। श्रीमद् भागवत कथा व्यास गादी पर बिराजमान पं. हर्षित शास्त्री जी का जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष कमलेश कटारे ने शॉल श्रीफल भेंटकर स्वागत कर सम्मान किया।

संगठन में भीतर घातियों से रहे सावधान- बाघेला  मार्गदर्शक मंडल सदस्यों का किया सम्मान  महाराणा प्रताप संगठन ने आयोजित किया सम्मान समारोह

सीहोर। पूर्वजों बुजुर्गो के आशीर्वाद से हीं संगठन क्रियाशील होता है, संगठन के कर्मठ समर्पित कार्यकता को बहारी विरोधियों से अधिक संगठन के भीतर घातियों से सावधान रहना चाहिए। बहारी व्यक्ति संगठन को तोड़ नहीं सकता है लेकिन संगठन के अंदर के विरोधी अधिक घातक होते है ये बात शुक्रवार को सुंदर गार्डन में महाराणा प्रताप युवा संगठन के द्वारा आयोजित मार्गदर्शक मंडल सदस्यों के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे महाराणा प्रताप संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान सिंह बघेला ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। कार्यक्रम का शुभारंभ मार्गदर्शक मंडल सदस्यों के साथ श्री बाघेला के द्वारा महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मार्ग दर्शक मंडल के वारिष्ठ सदस्य रूप सिंह मेवाड़ा, लक्ष्मण सिंह, मनोहर सिंह बघेला,दशरथ सिंह राजपूत, रामचरण सिंह, रतन सिंह, नरेंद्र सिंह राजपूत, अखिलेश राजपूत, अतुल राजपूत, जगन्नाथ सिंह रमेश मेवाड़ा, कमल मेवाड़ा का संगठन के लखन सिंह राजपूत, राजेश राजपूत, सुभाष मेवाड़ा, यशवंत ठाकुर, शेलेंद्र राजपूत, लखन सिंह सिसोदिया, पम्मी मेवाड़ा, महेश राजपूत, अखिलेश सिसोदिया, कैलाश मेवाड़ा, हेमसिंह मेवाड़ा, राजेंद्र राजपूत ने पुष्प माला पहना श्रीफल एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संगठन के पदाधिकार कार्यकर्ता और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

किसानों के लिए चल रही भावांतर योजना का क्रियान्वयन सही तरीके से नहीं होने के कारण किसान परेशान हो रहे हैं  भावांतर नहीं भाव अंदर योजना है-विधायक शैलेन्द्र पटेल

सीहोर। किसानों के लिए चल रही भावांतर योजना का क्रियान्वयन सही तरीके से नहीं होने के कारण किसान परेशान हो रहे हैं। भावांतर योजना के भंवर में किसान फंस गया है। प्रदेश में डर और दहशत का माहौल है। उक्त विचार इछावर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम बिशनखेड़ी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक पटेल ने कहे।  श्री पटेल ने कहा कि शिवराज सरकार पूरी तरह विफल हो गई है। उसके  राज्य में किसान पाई-पाई का मोहताज हो गया है। मध्यप्रदेश में मंदसौर के आंदोलन के वक्त अन्नदाता का गुस्सा उबाल पर दिखा। सरकार ने इसे कम करने की कोशिश के तहत योजनाओं के ताबड़तोड़ ऐलान किए लेकिन किसान इससे और नाराज़ है। किसानों को सही कीमत के दावे के साथ सरकार ने भावांतर भुगतान योजना शुरू की लेकिन इसके पेंच से किसान और गुस्से में है। सरकार ने ये भी ऐलान किया कि व्यापारी उसे 50,000 नकद दे जिससे व्यापारी की पेशानी पर परेशानी के बल पड़े हुए हैं। कार्यक्रम का आयोजन सरपंच मुकेश धाकड़ ने किया।  सामुदायिक भवन का भूमि पूजन इस संबंध में जानकारी देते हुए विदिशा-रायसेन लोकसभा उपाध्यक्ष बृजेश पटेल ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल ने 22 लाख की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का भूमि पूजन किया और कहा कि इछावर क्षेत्र में विकास की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज कभी इछावर नहीं आए इसके बाद भी क्षेत्र में विकास की गंगा बहाई जा रही है। श्री पटेल ने कहा कि पार्वती लिंक योजना में सबसे ज्यादा गांव इछावर विधानसभा होगे लाभान्वित। क्षेत्र की जनता का आशीर्वाद और स्नेह मुझे मिल रहा है। कार्यक्रम के दौरान ब्लाक अध्यक्ष मनोज पटेल, संतोष पटेल, रामदयाल परमार, जफरलाला, मनोहर वर्मा, चंदर सिंह वर्मा, लखन पटेल, असलम, शंकर पटेल, इंदर सिंह मेवाड़ा, रवि प्रसाद सिंह, देवराज पटेल, ईश्वर सिंह, धरम सिंह, नरेन्द्र वर्मा, कमल ठाकुर, घीसी लाल पटेल, राजकुमार धाकड, ईश्वर पटेल, जगदीश नेता, राधेश्याम नेता, रघुनंदन वर्मा, कैलाश, शैलेन्द्र पटेल, देवकरण मुल्लानी, अंतर नागर, महेन्द्र पटेल, सरदार सिंह, धन सिंह मेवाड़ा, अर्जुन पटेल, विष्णु वर्मा, देवेन्द्र पटेल, रजत पटेल, रणछोड़ पटेल, ऊकार सिंह, जैनु नागर, दुर्गा पटेल, सुरज सिंह, ओम जलोरिया, राहुल, राजकुमार, देवेन्द्र पटेल, असलम, बंटी इटादिया, सचिन पटेल, जोहन वर्मा आदि शामिल थे।

चार दिवसीय कुपोषण निवारण प्रशिक्षण एवं जागरूकता क्रार्यक्रम

सीहोर। राष्ट्रीय स्तर की समाजिक संस्था कुंजल वेलफेयर सोसायटी द्वारा अनूसूचित जाति की महिलाओं हेतु कुपोषण निवारण जागरूकता एवं प्रषिक्षण क्रार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायत - थूनाकलॉ, ब्लाक-सिहोर, जिला-सिहोर में  किया गया। यह क्रार्यक्रम म.प्र. विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी परिषद् के सहयोग से आयोजित किया गया। इस चार दिवसीय क्रार्यक्रम के समापन अवसर पर ग्राम सरपंच श्री अखिलेष मंवाड़ा, परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमति अर्चना तिवारी, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास विभाग से श्री करण सिंह उपस्थित रहे। इस क्रार्यक्रम में अनूसूचित जाति की लगभग 40-45 महिलाओं को कम लागत में स्थानीय उपलब्ध संसाधानों से पौष्टिक खाना बनाने की विधियॉ सीखाई गई। महिलाओं को रेसीपी सीखाई गई साथ ही आहार विषेषज्ञों  द्वारा खाने की पौष्टिकता बढाने और कुपोषण से बचाव के टिप्स दिए गए। डॉ प्रिया ने आहार में विभिन्न विटामिन्स के महत्व को समझाया और उनकी कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। कुपोषण आर्थिक-सामाजिक-राजनैतिक बदलावों जैसे सामाजिक आचार-विचार, घरेलु आजीविका, षासकीय सेवाएं, समानता और सम्मान सहित मानव अधिकार से जुडा हुआ है। कुपोषण चक्र, अधिकतर, बच्चे के जन्म के बहुत पहले ही षुरू हो जाता है। सामाजिक रीति-रिवाजों एवं अज्ञानता के कारण गर्भवती महिला को सम्पूर्ण पोषण आहार व सहयोग नहीं मिलता जिससे जन्मे बच्चे को भी सम्पूर्ण पोषण में कमी रह जाती है। बच्चों के उचित विकास के लिए षुरूआती दो वर्ष बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं जिसमें बच्चों को सही देखभाल व उचित पोषक तत्वों की आवष्यकता होती है। मॉं पूर्ण रूप से स्वस्थ होगी तभी बच्चों की उचित देखभाल हो पाएगी। इसलिए कुपोषण चक्र को तोडने के लिए मॉं यानि महिला के स्वास्थ्य की सही निगरानी अत्याधिक महत्वपूर्ण है। विषेषज्ञ सुश्री माधवी ने लौह तत्वों के महत्व पर प्रकाष डाला। उन्होंनें हरी पत्तेदार सब्जीयों, गुड, अनार महिलाओं को नियमित भोजन में खाने की सलाह दी साथ ही विटामिन सी जैसे-नीबू, ऑवला, संतरा आदि अवष्य लें।  डॉ. उमेष पटेल, षिषु रोग विषेषज्ञ ने भोजन के बारे में समाज में फैली भ्रातियों पर विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि एक स्वस्थ माता ही स्वस्थ षीषु को जन्म देती है। इसलिए किषोरियों को अपने भोजन पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता है। मॉ के गर्भधारण से लेकर बच्चे के जन्म के दो वर्ष तक  भोजन पर सत्त निगरानी व सावधानी रखी जानी चाहिए। इन दो वर्षा के दौरान बच्चे का 80 प्रतिषत बौद्विक विकास होता है । संस्था अध्यक्ष श्री आर.एन.पाटिल द्वारा सभी अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस कार्यषाला का उद्देष्य कम बजट में स्थानीय उपलब्ध खाद्य पदार्थों से पौष्टिक खाना तैयार कर अपने परिवार व बच्चों को कुपोषण से बचाना है। ट्रेनर द्वारा सहजन फली की सब्जी, वेजिटेबल दालिया, सूजी इडली, बेसन का चीला, चटपटा भेल, बाजरे की पूड़ी, भुट्टे का चिवड़ा, सोया पुलाव, अंकुरित सलाद और पालक की चटनी बनाना सीखाया गया। इस पूरे क्रार्यक्रम का संयोजन श्री षैलेष गौर द्वारा किया जा रहा। श्रीमति प्रभा द्वारा गतिविधियों का सफल संचालन किया गया। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। समापन अवसर पर सुपोषण को बढावा देने हेतु स्वस्थ षिषु प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें भारतीय मानकों के आधार पर चार स्वस्थ षिषुओं का चुनाव किया गया और अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

महाकुंभ से तय होगा मध्यप्रदेश मे यादव समाज की क्या स्थिति है प्रादेशिक महाकुंभ एंव युवक -युवती परिचय सम्मेलन को लेकर इछावर, आष्टा एवं सीहोर मे जारी है दौरा

सीहोर। अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव एवं प्रदेश पदाधिकारियों की टीम का 20 मर्इ को भोपाल में आयोजित होने जा रहे प्रादेशिक महाकुंभ एंव युवक -युवती परिचय सम्मेलन को लेकर इछावर, आष्टा एवं सीहोर मे तूफानी दौरा रहा है। जिसमे समाज के ज्यादा से ज्यादा लोगो को भोपाल में आने का निमंत्रण दिया गया और अन्य मुद्दो पर चर्चा की गई। सर्वप्रथम इछावर में यादव का जोरदार स्वागत किया  एवं अन्य बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया गया। इसके पश्चात प्रदेश अध्यक्ष यादव आष्टा के लिये रवाना हुये और वह जाकर स्थानीय यादव समाज ने उनका जोरदार स्वागत  किया और विभिन्न पर चर्चा की गई। इसके पश्चात सीहोर आगमन पर स्थानीय यादव समाज ने इस भीषण गर्मी में पलक फवडे बिछा कर समाज जन ने जोरदार स्वागत किया जो कि सीहोर के इतिहास में आज तक नही हुआ। विशाल जुलूस के साथ अतिशवाजी की गई जिसका अतभुत नजारा सीहोर में देखने को मिला स्थानीय यादव समाज की धर्मशाला में श्री यादव जी की सभा जन समुदाय के बीच की गई जिसे श्री यादव जी ने सम्बोधित करते हुये कहा कि होगी। 20 मई ऐतिहासिक दिन है यह तीर्थ की तरह है। मध्यप्रदेश में उक्त महाकुंभ में यादव समाज की स्थिति तय होना है। इस कारण अधिक संख्या में समाज जन महिला-पुरूष युवक अधिक संख्या में उपस्थित हो। श्रीयादव  द्वारा समाज को सम्बोधित करते हुए अन्य विभिन्न सामाजिक मुद्दो पर चर्चा की गई। हम सब को 20 मई के महाकुंभ में मिलकर हमारी ताकत तय करनी होगी। सभी समाजजनो ने उक्त चर्चाओ का समर्थन किया गया। श्री यादव  श्री मन्नूलाल यादव द्वारा नको साफा व फूलों की माला पहनाकर अभिनन्दन किया साथ् ही श्री राजू पटेल, गोपाल यादव एंव कैलाश यादव द्वारा महासभा के प्रांतीय कोषाध्य रामसिंह यादव को पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन उमेश यादव प्रांतीय अध्यक्ष यादव अभिभाषक संघ अखिल भारतवर्षी यादव महासभा के द्वारा किया गया। इस दौरान समाजजनो की मांग के आधार पर प्रांतीय अध्यक्ष श्री जगदीश यादव जी ने सीहोर जिला यादव महासभा के लिये गोपाल यादव को अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की गई। यादव महासभा नगर अध्यक्ष सीहोर के लिये विनोद उर्फ गुड्डा यादव को नियुक्त किया गया।इसके बाद जिला महामंत्री पर के लिये कैलाश यादव व जिला वरिष्ट उपाध्यक्ष पद के लिये श्री ओम यादव जी को नियुक्त किया गया एवं दोनो अध्यक्ष को अपनी -अपनी कार्यकारणी नियुक्त करनने के अधिकृत किया गया। उपरोक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से वरिष्ट समाजसेवी भगवानदास यादव, पप्पू उर्फ राजेश यादव पार्षद, माधव यादव, कुंजबिहारी यादव, चैतू यादव, ओमकार यादव, घनश्याम यादव, प्रदूमन पटेल, चुन्नी यादव, अंकित यादव, मनोज यादव, विनोद यादव (चल समारोह अध्यक्ष), राजा सेठ, मदन यादव बाबा, रामदास बाबा, जितेन्द्र यादव, गोपाल यादव, प्रकाश यादव, महेश काका, मुकेश यादव, भोला यादव, मनोज यादव, मदन पत्रकार, श्याम यादव, संजय यादव, सचिन यादव, पप्पी यादव, इत्यादि उपस्थित रहें।

नगर कार्यकारिणी घोषित                                

आष्टा। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष सीताराम यादव और युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजेश राजपूत की अनुमति एवं प्रदेश कार्यकरीणी सदस्य ललित नागोरी, विधायक रंजीत सिंह गुणवान नगर अध्यक्ष मुकेश बडजातिया, महेन्द्र परमार, युवा मोर्चा नगर प्रभारी की सहमति से युवा मोर्चा के अध्यक्ष नितिन सोनी महांकाल ने नगर कार्यकारिणी बनाई गई। जिसमें उपाध्यक्ष सुमित मेहता शनि, अंतिम बनवट, पवन वर्मा बुल्लू, गगन खत्री, रविन्द्र ठाकुर, अमन ताम्रकार वही नगर मंत्री के लिए तरूण नागोरी, अक्षय शर्मा आशू, कपिल जैन, चेतन छाजेड यश, जयंत ठाकुर, राहुल वालमिकी, कोषाध्यक्ष आकाश सुराणा, विपिन जैन, शैलेन्द्र धनगर, कार्यमंत्री देवेन्द्र जैन, अर्पित रावत, राज शर्मा बिटटू, मिडिया प्रभारी में कपिल शर्मा, राहुल बनवट, प्रशांत माथूर, आईटी सेल प्रभारी मनोज साहू मोनू, शुभम सोनी, को बनाया गया। कार्यकरीणी में सदस्य अंकुश सोनी, आशीष गेहलोत, आनन्द हरिशर्मा, नरेन्द्र सेन, संतोष प्रजापति, दीपक कुमार प्रजापति, मयंक राठौर, उमेश मुकाती, दीपक सोनी, भुरू सोनी, विनोद धनगर, वीरेन्द्र रणावा, मयंक भोजवानी, मनीष कुशवाह, गोपाल उपाध्याय, रोहित सेन, को युवा मोर्चा के अध्यक्ष नितिन महंकाल ने भाजपा को मजबूत बनाने के लिए कार्यकरीणी बनाई गई।

भगवान का नाम ही भवसागर से पार करता है

आष्टा। लक्ष्य बोर्डिंग स्कूल भीमपुरा में आयोजित सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के पॉचवें दिन की कथा में व्यास गादी पर विराजीत संतश्री राजेश शुक्ला उज्जैन द्वारा भगवान श्रीकृष्ण की बाल लिलाओं का बडा सुन्दर और संजीव चित्रण किया। भगवान के द्वारा बालपन में ही दृष्ट बकासुर और पुतना को मारकर उन्हे भी मोक्ष प्रदान किया। कृष्ण छोटे ग्वाल बालो के साथ गोपियो के घर से माखन चुराकर खाते है कथा को आगे बढाते हुए संतश्री ने बताया कि भगवान को केवल प्रेम के बांधन में ही बांधा जा सकता है माता यशोदा द्वारा भगवान को मुसल से बॉध दिया और उसी मुसल से भगवान द्वारा यमला अर्जुन नामक दो वृक्षो का उद्धार किया। इसलिए जीवन में सत्कर्म करना चाहिये। अपने सात्विक धन को धर्म में लगाना चाहिये संसार मिथ्य है भगवान का नाम ही सत्य है जब तुम जन्मे जगत में जगत हॅसा तुम रोये। ऐसी करनी कर चलो आप हॅसों जग रोये। संतश्री ने कहा कि भगवान गोकूल छोडकर बृन्दावन में आ गये और वृन्दावन में गाय पालन किया और इन्द्र का मान मर्दन कर भगवान गोर्वधन पुजन किया। इस सुन्दर कथा में बताया कि राम ही कैवल प्रेम प्यारा इसलिये केवल भगवान का नाम ही इस भव सागर से पार करता है इस अवसर पर कथा के मध्य संतश्री द्वारा गोपी भाव पर गाये मधूर भजनो को सुनकर भाव विभोर हो कर भक्ति भाव में मंत्रमुग्ध होकर झुमने लगे। इस अवसर पर संतश्री का स्वागत परिक्षत हरिनरायण सिंह मेवाडा, रामप्रसाद पटेल, धीरज पटेल, कुमेर सिंह कुमेर सिंह मिटठूपुरा, एच.आर.परमाल, माखन सिंह हरिनारायण, जागनेश्वर, लोकेश, दिनेश, बने सिंह वकील, लोकेन्द्र दीपक, दरियाव सिंह, आकाश लोधी, सतीष प्रोफेसर, राजपूत, जहूर मंसूरी पत्रकार, द्वारा स्वागत किया एवं संतश्री का आशिर्वाद प्राप्त किया। आज कथा में भगवान श्री कृष्ण रूकमणी के विवाह का मंगलमय आयोजन किया गया है।

जागरूकता शिविर में उनकी जिम्मेदारीयों तथा स्वच्छ भारत में योगदान देने का आव्‍हान

आष्टा। स्वच्छ भारत प्रशिक्षण के दुसरे दिन भी लोगो को जागरूकता शिविर में उनकी जिम्मेदारीयों तथा स्वच्छ भारत में योगदान देने का कहा गया। प्रशिक्षण दे रही कुमारी रत्ना वोहरा ने कल पुरे गॉव का सर्वेक्षण किया जिसमें यह पाया गया कि हर घर के आसपास कचरा भरा पडा है नालीयों में गंदगी होने से मच्छरो से छुटकारा नही पाया जा सकता। कुमारी रत्ना बोहरा ने वहा पर एक कचरा गाडी की मांग पंचायत से समझ रखी है शौचालय से आने के पश्चात् तथा रवाना खाने से पूर्व हाथ धोने को लेकर भी समझाया गया। साबुन के बजाये लिक्विड हैंड वाश के इस्तमाल करने की सलाह दी गई । प्रशिक्षण मे ग्राम निवासीयो का सहयोग प्राप्त हुआ।

दरगाह के सामने स्थित भूमि पर भूमिहीन लोगों को सौंपे भूखंड के कब्जे जीयो टेगिंग के माध्यम से हितग्राहियों के निर्धारित किए भूखंड
आष्टा। नगरपालिका परिषद आष्टा ने प्रधानमंत्री आवास योजना को अमलीजामा पहनाते हुए जिन लोगों के प्लाट व कच्चे मकान थे वहां पर पक्के मकान बनवाकर निर्धन लोगों को अपने आवास की सौगात दी है। इस योजनांतर्गत जिन लोगों के कच्चे मकान व प्लाट थे वहां पर लोगों द्वारा अपने पक्के मकानों का निर्माण अंतिम चरण में पहुंच चुका है, वहीं कई लोगों ने अपने मकानों में रहना भी प्रारंभ कर दिया है। वहीं ऐसे निर्धन लोग जिनके पास नगर में न तो प्लाट था, न ही कच्चा मकान था और जो दूसरों के घरों में किराये से या खुले आसमान के नीचे निवासरत्् थे, ऐसे लोगों के लिए भी प्लाट आवंटन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है।  इस आशय की जानकारी नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने देते हुए बताया कि नगरपालिका द्वारा शासन से जीनिंग फैक्ट्री की जमीन गत वर्ष दरगाह के सामने भोपाल रोड़ पर ली गई थी, उसके स्वामित्व व आधिपत्य की कार्यवाही कर नगरपालिका परिषद आष्टा द्वारा उस जीनिंग फैक्ट्री की जमीन में से लगभग 4.720 हेक्टेयर भूमि पर एक नवीन कॉलोनी बसाने का प्लान किया गया है। नगरपालिका की इस नई कॉलोनी योजना अंतर्गत लगभग 468 भूखंड की संख्या यहां पर निर्धारित की गई है जिसमें से 275 भूखंड को टोकन के माध्यम से स्वीकृति देकर संबंधित हितग्राहियों को जीयो टेग के माध्यम से 15 गुणा 30 के प्लाटों का स्वामित्व सौंपा गया है।  हितग्राहियों को उनके भूखंड का कब्जा देते वक्त नपाध्यक्ष कैलाश परमार, पार्षद अंसार अली, पार्षद प्रतिनिधि अनिल धनगर, उपयंत्री अनिल धुर्वे प्रमुख रूप से मौजूद रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों के अधीन इस महत्वपूर्ण योजना के कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए इस हेतु विशेषज्ञ संस्था इगीस के स्थानीय प्रतिनिधि प्रभांशु मिश्रा और मोहम्मद अफजल ने जीपीएस सिस्टम से आवंटन प्राप्त नागरिकों को जीओ टेकिंग कर जीनिंग फैक्ट्री की जमीन पर उनके भूखंड भी मौके पर निर्धारित किए। नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने इस अवसर पर बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आष्टा नगरपालिका को अभी तक 16 करोड़ 58 लाख रूपये प्राप्त हो चुके है। बिना कोताही बरते तेजी से इस योजना को कागजों से धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि नगर के गरीब परिवारों को केन्द्र शासन की इस योजना का शीघ्र लाभ मिल सकें।  प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नगरपालिका द्वारा बनाई जा रही इस नवीन कॉलोनी में नगरपालिका द्वारा विस्तृत रूपरेखा बनाई गई है, जिसके अनुसार यहां पर व्यवस्थित कांक्रीट रोड़ का निर्माण किया जाएगा, कॉलोनी में रहने वाले लोगों को पार्क की भी सुविधा मिलेगी, व्यवस्थित जल-मल की निकासी के लिए भी सिवरेज का जाल बिछाया जाएगा, प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था की जाएगी, भरपूर पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जहां इस नवीन कॉलोनी में पाईप लाईन बिछाई जाएगी, वहीं इस कॉलोनी के लिए अलग से एक बड़ी टंकी का भी निर्माण किया जाएगा। साढ़े चार सौ वर्गफिट के प्रत्येक भूखंड की संरचना इस प्रकार रहेगी कि उसमें आने-जाने वालों को कोई परेशानी नही हो। इन भूखंडों पर बनाए जाने वाले मकानों में अटैच लेटबाथ, किचिन व व्यवस्थित बेडरूम होंगे।  नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने आगे बताया कि परिषद ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि इसके बावजूद भी नगर में जो लोग प्रधानमंत्री आवास प्राप्त करने के अधिकारी है उनके लिए तृतीय चरण में निवास स्थान पर नवीन पक्के आवास और किरायेदार होने पर उन्हें शासन से शेष भूमि आवंटित होने पर राशि देने हेतु कार्यवाही कर शासन से भूमि व राशि प्राप्त होते ही सबको आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी। 

भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह का कल प्रथम नगर आगमन पर  कार्यकर्ता करेगें अभिनन्दन

सीहोर। नव नियुक्त भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश सिंह का कल 11 मई 2018 को प्रात: 11 बजे प्रथम नगर आगमन हो रहा है। इस गरिमामय मौके पर भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं द्वारा ढोल ढमाके  के साथ सीहोर के भोपाल नाके पर श्री राकेश सिंह का भव्य स्वागत किया जावेगा। जहां से जुलुस निकालकर शहर के इंग्लिशपुरा, कोतवाली चौराहा, बद्री महल चौराहा, पान चौराहा, बड़ाबाजार चौराहा, लिसा टाकिज चौराहा, तहसील चौराहा, भोपाली फाटक, इन्दौर नाका सहित अनेक चौराहों पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा मंच लगाकर प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश सिंह, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं भोपाल संभाग प्रभारी श्री अर्विन्द भदोरिया का भव्य आत्मीय स्वागत किया जावेगा। जुलुस का समापन क्रिसेंट चौराहा पर किया जावेगा। तत्पश्चात आष्टा के लिये रवानगी के दौरान आष्टा मार्ग के सभी ग्रामों में भी श्री राकेश सिंह भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत सम्मान किया जावेगा। इस गरिमामय मौके पर सभी कार्यकर्ता व नागरिकगणों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील की गई है। अपील करने वालों में प्रमुख रुप से भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, विधायक सुदेश राय, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व विधायक मदनलाल त्यागी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा, प्रिंस राठौर, सन्नी महाजन, राजकुमार गुप्ता,  भाजपा महिला मोर्चा श्रीमति प्रेमलता राठौर, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष महेश पटेल, अशोक सिसोदिया, बंटी राठौर, पुरुषोत्तम मीणा, अंकित राठौर, बिट्टु पारासर, पवन जैन, राजा मेवाड़ा, विवेक राय, कमल राय, राजेन्द्र सिकरवार, हृदेश राठौर, विन्नी अरोरा, दिलीप सरकार, अजय जैन, प्रदीप बिजोरिया, अजय मिश्रा, प्रमोद त्यागी, नरेन्द्र त्यागी, भागीरथ गौर, पार्षदगण, हृदेश राठौर, मुकेश विश्वकर्मा सहित भाजपा के सभी मोर्चा पदाधिकारी व कार्यकर्ता एवं पार्षदगण शामिल हैं।

0 comments: