यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Sunday, May 13, 2018

बेटे का पता पूछने के लिए चैनल गेट का ताला तोडऩे वाले दोनों युवको पर प्रकरण दर्ज


खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल
10
हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट
SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 13 May  2018

कल सूर्य उदय 5.41 सूर्य अस्त 6.55 अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 27  डिग्री सेल्सियस 

बेटे का पता पूछने के लिए चैनल गेट का ताला तोडऩे वाले दोनों युवको पर प्रकरण दर्ज

सीहोर। बेटे का पता पूछने के लिए चैनल गेट का ताला तोडऩे वाले दो युवकों पर कोतवाली पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार स्थानीय मेन रोड निवासी राजेन्द्र सोनी आत्मज बीडी सोनी के आवास का पिछला हिस्सा मछली बाजार स्थित बोहरा मजिस्द की तरफ है जहां पर लगे चैनल गेट का ताला तोडक़र स्थानीय बडिय़ाखेड़ी निवासी रितेश राय और उसका दोस्त भीतर घुस गए, 12 मई की दोपहर तीन बजे के इस घटनाक्रम में इन दोनों युवाओं ने इनके छोटे बेटे का पता पूछते हुए उसे बुलाने के लिए कहा, उसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिलने पर यह दोनों चले गए, इनके ताला तोडक़र घर में घुसने के तरीके को लेकर जिला पुलिस कप्तान सहित कोतवाली में जानकारी दी गई कोतवाली पुलिस ने राजेन्द्र सोनी की रिपोर्ट पर दोनों युवकों के खिलाफ भादवि की धारा 454, 34 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है।

युवती पर जबरदस्ती विवाह का दवाब बनाने वाले युवक पर प्रकरण दर्ज, हाथ पकडक़र रखा शादी का प्रस्ताव

सीहोर। एक युवती पर जबरदस्ती विवाह का दवाब बनाने वाले युवक पर कोतवाली पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है युवक द्वारा युवती का हाथ पकडक़र शादी का प्रस्ताव रखा गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार स्थानीय ग्वालटोली गंज निवासी 22 वर्षीय युवती पर ग्वालटोली निवासी युवक मोहन यादव ने जबरदस्ती विवाह का प्रस्ताव रखा बताया जाता है कि  शनिवार की शाम पांच बजे युवती जब अपने घर के पीछे कुछ कार्य कर रही थी तभी मोहन यादव ने बुरी नियत से उसका पकड़ते हुए जबरदस्ती शादी का प्रस्ताव रखा, युवक के इस प्रयास से घबराई युवती ने घर पहुंच कर अपने परिजनों को सारा घटनाक्रम बताया तब रात साढ़े आठ बजे थाने पहुंच कर रिपोर्ट दर्ज कराई कोतवाली पुलिस ने युवती की शिकायत पर भादवि की धारा 354 डी के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरू कर दिया है।

मकान में लगी आग, तीन मवेशी जले परिवार के सदस्‍य नर्मदा स्नान के लिए गए थे



सीहोरजिले की बुधनी क्षेत्र में एक मकान में आग लगने से गृहस्थी का समान जलकर खाक हो गया घर के बहार बने तीन मवेशी जलकर राख हो गएजानकारी के अनुसार जिले के बुधनी घाट पर एक कच्चे मकान में अचानक आग लग गई, आग लगने से गृहस्थी का समान जलकर राख हो गया घर के बाहर बंधे तीन मवेशी भी जल गए आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है बताया जा रहा है की आग इतनी भीषण थी की कुछ ही देर में सब कुछ जलकर राख हो गया परिवार के सभी लोग नर्मदा स्नान के लिए गए हुए थे।



कार ने बाइक को मारी टक्कर, बाइक चालक की मौके पर मौत



आष्टा। इंदौर -भोपाल  राजमार्ग पर गवाखेड़ा ग्राम के समीप बाइक से जा रहे व्यक्ति को कार चालक ने टक्कर मार दी। जिसके कारण बाइक चालक की मौके पर मौत हो गई। पुलिस ने कार चालक पर धारा 304 का प्रकरण दर्ज किया। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम गवाखेड़ा के कुमेरसिंह पटेल ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि ग्राम बावड़ीखेड़ा के 40 साल के हरिनारायण पिता रामलाल मीणा अपनी बाइक क्रमांक एमपी 42 बी 6854 से जा रहे थे कि कार क्रमांक एम एच43 एजे7325 के चालक ने टक्कर मार दी जिसके कारण हरिनारायण की मौत हो गई।


एसईएल मेन्यूफेक्चरिंग फेक्ट्री परिसर में लगी आग से हजारो पौधे जल कर स्वाहा

सीहोर। भोपाल इन्दौर मार्ग पर स्थित एसईएल मेन्यूफेक्चरिंग फेक्ट्री परिसर में लगी आग से हजारों पौधे जलकर स्वाहा हो गए। प्राप्त जानकारी अनुसार किसानों द्वारा लगाई गई खेतों की आग फेक्ट्री परिसर में लग गई, जिससे वहां लगे हजारों पौधे जलकर स्वाहा हो गए, कपंनी प्रंबधक  प्रवीण तंवर के अनुसार दमकलों के दम पर आग पर काबू पा लिया गया नर्सरी और पेड़ पौधों आग से जल गए है लेकिन फेक्ट्री में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

मैजिक वाहन ने बाइक में टक्कर मारी

सीहोर। सिद्धिकगंज थाना अन्तर्गत शुक्रवार की रात शांतिलाल वर्मा के खेत के समीप टाटा मैजिक क्रमांक एमपी-09-एलओ-5787 के चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाकर एक बाइक में टक्कर मार  दी जिसमें इन्द्रा कालोनी आष्टा निवासी 65 वर्षीय नवल पिता किशोर को चोटें आई ।


अवैध शराब जप्त
सीहोर। बुदनी पुलिस ने यादव श्री ढाबा के सामने से बुदनी निवासी प्र्रकाश पिता मथुरा प्रसाद दुबे को शनिवार की रात अवैध रूप से देशी एवं विदेशी मदिरा ले जाते हुये रंगे हाथों गिरफतार कर इसके कब्जे से 16 क्वाटर देशी एवं 4 बोतल वीयर कीमती 1520/-रूपये का जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं ।

बाइक एवं एक लाख रूपये न लाने पर दी प्रताड़ना

सीहोर। दहेज में बाइक एवं एक लाख रूपये की मांग को लेकर दी जाने वाली प्रताड़ना से तंग आकर एक विवाहिता ने थाना इछावर में रिपोर्ट दर्ज कराई हैं । पुलिस ने अपराध कायम कर लिया हैं । जानकारी के अनुसार स्थानीय इछावर निवासी 23 वर्षीय डाली बागरी साल का विवाह गोपाल बागरी निवासी इछावर के साथ हुआ था । विवाह के कुछ वर्ष बाद से ही गोपाल द्वारा डाली को दहेज को लेकर प्रताड़ित किया जाने लगा। इसमें गोपाल को उसकी मॉ कस्तूरी द्वारा सहयोग किया जाता था । डाली ने पुलिस को बताया कि एक बाइक एवं नगदी एक लाख रूपये की मांग की जाकर गाली गलोच कर मारपीट कर  जान से मारने की धमकी दी जाती थी प्रताड़ना से तंग वह मायके आ गई तथा इछावर थाने में रिपोर्ट की।

अज्ञात बाइक ने टक्कर मारी

सीहोर। इछावर थाना अन्तर्गत भाउखेड़ी रोड पर आज सुबह 11 बजे एक अज्ञात बाइक के चालक ने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाकर बाइक क्रमांक एमपी-37-एमपी-0714 में टक्कर मार दी जिसमें नरसिंहखेड़ा निवासी पवन पिता भगवत सिंह मालवीय 22 वर्ष को चोटे आई ।

कार की टक्कर से ग्रामीण की मौत

सीहोर। आष्टा थाना अन्तर्गत इन्दौर भोपाल राजमार्ग पर गवाखेड़ा के समीप आज 11.40 बजे कार क्रमांक एमएच-43-एजे-7325 के चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाते हुये बाइक क्रमांक एपमी-42-बी-6854 में टक्कर मार दी जिसमें बावड़ीखेडा शाजापुर निवासी 40 वर्षीय हरिनारायण पिता रामलाल मीणा  की दुर्घटना स्थल पर ही मौत हो गई ।
 
ट्रक ने बाइक में टक्कर मारी
सीहोर। कोतवाली थाना अन्तर्गत सीवन नदी के समीप शनिवार की रात ट्रक क्रमांक एमपी-09-केसी-6815 के चालक ने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाकर एक बाइक में सामने से टक्कर मार दी जिसमें खमलाह शाजापुर निवासी जीवन सिंह व सतीश को चोटें आई ।

इछावर विधायक का दावा 2018 में भाजपा की विदाई तय

सीहोर। व्यापमं महाघोटाला, डंपर घोटाले सहित सैकड़ों घोटालों में फंसी भाजपा सरकार की अब विदाई तय है। जनता ने प्रदेश में भाजपा के कुशासन को उखाड़ फेंकने का मन बना लिया है। आगामी चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। उक्त विचार शहर के इंदौर नाका स्थित एक मैरिज गार्डन में आयोजित प्रेसवार्ता में इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल ने कही।   उन्होंने कहा कि  भाजपा सिर्फ घोषणा करती है। हमारी रणनीति मायाजाल की नहीं है। हम घोषणा कम करते हैं काम ज्यादा करते हैं। भावांतर में किसानों का खुलेआम शोषण हो रहा है। अधिकारी प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान की बात नहीं सुन रहे है। प्रदेश में भाजपा सरकार लगातार 14 सालों से सिर्फ झूठ के पैमाने पर चल रही है। मुख्यमंत्री शिवराज के गृह क्षेत्र में महिलाओं, कमजोर वर्ग और किसानों पर अत्याचार की घटना बढ़ती जा रही है।  नर्मदा पार्वती लिंक परियोजना  इस संबंध में इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल ने कहा कि नर्मदा पार्वती लिंक परियोजना करोड़ों रुपए की है। इसका सबसे अधिक फायदा इछावर विधानसभा के गांवों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने लगातार क्षेत्र की जनता के हित और विकास का ध्यान रखते हुए अपनी रणनीति बनाई है। जिसका परिणाम है। क्षेत्र में रोजगार और सिंचाई आदि प्राप्त हो रहे है। इसके अलावा भी करोड़ों के विकास कार्य विधानसभा में हुए जिसके कारण क्षेत्रवासी सुखी और संपन्न है। उन्होंने बताया कि नर्मदा पार्वती लिंक परियोजना करीब आठ हजार करोड़ों की लागत से आरंभ होने जा रही है। इसमें इछावर विधानसभा क्षेत्र के 130 से अधिक गांवों को लाभ होगा। इसकी प्रक्रिया आरंभ हो गई है।  बिना इछावर आए सीएम की विदाई तय इछावर का मिथक है कि यहां पर मुख्यमंत्री आते है तो उनकी विदाई तय हो जाती है, जिसके डर के कारण प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पड़ोसी होने के बावजूद भी इछावर नगर में नहीं आए है, उक्त बात कहते हुए श्री पटेल ने चुटकी ली है कि इस बार बिना इछावर आए ही सीएम शिवराज की विदाई तय है।  सदन में जनता के लिए हाजिर रहे विधायक श्री पटेल ने आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि क्षेत्र की जनता ने मुझे विधायक बनाकर विधानसभा में भेजा था, इसलिए वह लगातार सदन में हाजिर रहे और अपने अधिकारों का जमकर लाभ क्षेत्र की जनता को मिला। उन्होंने अशासकीय और कई प्रस्ताव सरकार के सामने रखे। पत्रकारवार्ता के दौरान ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मनोज पटेल, जफर लाला, रायसेन-विदिशा लोकसभा के उपाध्यक्ष बृजेश पटेल, सौंडा ब्लाक अध्यक्ष संतोष पटेल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता उपस्थित थे।


पंकज सुबीर के बहुचर्चित ग़ज़ल संग्रह अभी तुम इश्क़ में हो का लोकार्पण गजलें उर्दू तथा हिंदी दोनों भाषाओं के बीच पुल का काम करती हैं इक़बाल मसूद


सीहोर। ललित कलाओं के प्रशिक्षण, प्रदर्शन एवं शोध की अग्रणी संस्था स्पंदन द्वारा सुपरिचित कथाकार, उपन्यासकार, कवि पंकज सुबीर के बहुचर्चित ग़ज़ल संग्रह ‘‘अभी तुम इश्क़ में हो’’ पर विचार संगोष्ठी का आयोजन इ़कबाल लायब्रेरी सभागार में किया गया।  स्पंदन की संयोजक वरिष्ठ कथाकार डॉ. उर्मिला शिरीष ने बताया कि संगोष्ठी की अध्यक्षता डॉ अंजनी कौल ने की जबकि मुख्य अतिथि के रूप में डॉ बिलकीस जहां उपस्थित थीं। पुस्तक पर अतिथि वक्ता के रूप में एन. सी. ई. आर. टी. के पूर्व प्रोफ़ेसर प्रो. डॉ. मो. नोमान ख़ान तथा म.प्र. उर्दू अकादमी के पूर्व उप सचिव श्री इक़बाल मसूद ने अपना वक्तव्य प्रदान किया। इस अवसर पर ‘‘अभी तुम इश्क़ में हो’’ के पेपरबैक संस्करण का लोकार्पण भी किया गया।  इस अवसर पर बोलते हुए पंकज सुबीर ने कहा कि भाषाओं के माध्यम से आपसी सौहार्द और परस्पर विश्वास को फिर से जीवित किए जाने कि आज के समय में सबसे बड़ी आवश्यकता है और इसके लिए काम किया जाना चाहिए। डॉक्टर अख्तर नोमान ने पुस्तक पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह ग़ज़लें उर्दू की रवायती शायरी और पारंपरिक ग़ज़लों की परंपरा को निभाती हुई गजलें हैं इनकी भाषा बहुत नाजुक और दिल को छूने वाली है। इक़बाल मसूद ने कहा कि पंकज सुबीर मूलतः कहानीकार हैं लेकिन उनकी ग़ज़लों में भी वही भाव प्रवणता दिखाई देती देती है जो उनकी कहानियों में होती हैं उनकी गजलें उर्दू के छंद शास्त्र की रवायतों का पूरा पालन करती हैं। यह गजलें उर्दू तथा हिंदी दोनों भाषाओं के बीच पुल का काम करती हैं। कार्यक्रम के दूसरे चरण में एक मुशायरे का भी आयोजन किया गया जिसमें सैफ़ी सिरोंजी,हसीब सोज़, इक़बाल मसूद, अख़्तर वामिक़, ज़फ़र सहवाई, फ़ारूक़ अंजुम, परवीन कैफ़, पंकज सुबीर, दर्द सिरोंजी एवं कार्यक्रम सूत्रधार बद्र वास्ती ने अपनी ग़ज़लों का पाठ किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ शायर एवं सुप्रसिद्ध रंगकर्मी श्री बद्र वास्ती ने किया। अंत में आभार स्पंदन की संयोजक डॉ उर्मिला ने किया उन्होंने कहा ने कहा कि यह दोनों भाषाओं के बीच एक सेतु बनाने का प्रयास है तथा इस सिलसिले को आगे भी जारी रखा जाएगा। उन्होंने प्रेमचंद जयंती का कार्यक्रम इकबाल लाइब्रेरी में ही किए जाने की घोषणा भी की तथा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इससे पूर्व सभी अतिथियों का स्वागत स्पंदन की ओर से डॉक्टर शिरीष शर्मा ने किया तथा उन्होंने सभी अतिथियों को एवं आमंत्रित शायरों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में प्रबुद्ध साहित्यकार सभागार में उपस्थित थे।

विधायक सुदेश राय ने 12 ग्राम पंचायतों को प्रदान किए टैंकर 5 लाख की राशि नगर में पेयजल संकट समाधान के लिए स्वीकृत

सीहोर। विधानसभा क्षेत्र सीहोर के ग्रामों में भीषण गर्मी के मौसम में पेयजल संकट नहीं रहेगा। ग्रामीणों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए रविवार को विधायक सुदेश राय ने 12 ग्राम पंचायतों को पानी के टैंकर प्रदान किये। स्मरण रहें कि गर्मी के मौसम में अनेक ग्रामों में जल संकट की स्थिति निर्मित होने की संभावना थी, जो विधायक सुदेश राय की सजगता और सक्रिय पहल से अब जल संकट की स्थिति निर्मित नहीं हो पायेगी। लोगों को आसानी से पेयजल उपलब्ध हो जायेगा।  जल ही जीवन है, इस बात को केन्द्र में रखते हुये विधायक सुदेश राय ने प्रथम चरण में 25 ग्राम पंचायतों को पानी के टैंकर प्रदान किये थे, जिन ग्रामों में आवश्यकता होगी, दूसरे चरण में 12 पानी के टैंकर प्रदान किये गए । वही 5 लाख की राशि नगर में पेयजल संकट समाधान के लिए स्वीकृत की है । विधायक सुदेश राय की सक्रिय पहल का ही सुखद परिणाम रहेगा कि गर्मी के मौसम में विधानसभा क्षेत्र सीहोर के ग्रामों में लोगों को समय पर पर्याप्त और शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। ज्ञात रहें कि विधायक सुदेश राय लगातार ग्रामीण क्षेत्र के दौरे पर रहते है। इस दौरान जिन ग्राामों में उन्हें जल संकट की संभावना नजर आई, उन्होंने त्वरित निर्णय लेते हुये उन ग्रामों में ग्राम पंचायत को विधायक निधि से पानी के टैंकर प्रदान करने का निर्णय लिया और रविवार को 12 ग्राम पंचायत को पानी के टैंकर विधायक सुदेश राय ने प्रदान किये। गौरतलब है कि पूरे क्षेत्र में विधायक सुदेश राय लगातार सक्रिय होकर ग्रामीणजनों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कर रहें हैं। विधानसभा क्षेत्र सीहोर के लोकप्रिय विधायक सुदेश राय ने रविवार को सादे समारोह में विधानसभ क्षेत्र की 12 ग्राम पंचायतों को पानी के टैंकर प्रदान किए। बताया गया है कि ग्राम पंचायत सोंठी, बरखेड़ा देवा, मगर खेड़ा, बडबैली, सातनवाड़ी (टांडा), जानपुर बावडिया, दोराहा, आछारोहि, वनखेड़ा, सेवनिया, सेमरादांगी, नाइहेड़ीको 5 -5  हजार लीटर पानी की क्षमता वाले पानी के टैंकर विधायक सुदेश राय ने प्रदान किये। प्रत्येक टैंकर की लागत लगभग एक लाख रुपये हैं। पहली किस्त 5 लाख की राशि नगर में पेयजल संकट समाधान के लिए स्वीकृत विधायक सुदेश राय ने सीहोर नगर में पेयजल संकट को देखते हुए तत्काल निर्णय लिया और पहली क़िस्त 5 लाख की राशि स्वीकृत कर जिला प्रशासन को प्रदान की है , जिससे नगर में पेयजल लोगो को आसानी से उपलब्ध हो सकेगा

लंबित आदेशो को करवाने हेतु आजाद अध्यापक संघ विधायक के कार्यालयों पर डेरा डालेंगे।

सीहोर। प्रांतीय आह्वान पर आजाद अध्यापक संघ(भरत पटेल) सीहोर 14 मई को शाम 6 बजे से विधायक के निवास पर डेरा डालेंगे। और अपनी लंबित मांगो के आदेश करवाने हेतु विधायक से अनुरोध कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देंगे। और उनसे  आदेश जारी करवाने के लिये मुख्यमंत्री से बात करने के लिये कहेंगे। प्रांताध्यक्ष भरत पटेल जी द्वारा पूर्व में सभी वरिष्ठ कार्यालयों में अल्टीमेटम दे दिया गया था। कि 13 मई तक अध्यापक संविदा गुरुजी के लंबित आदेश यदि नही किये जाते तब पूरे प्रदेश के अध्यापक संविदा शिक्षक गुरुजी 14 मई को अपने अपने विधायक के निवास पर डेरा डालेंगे। आजाद अध्यापक संघ के जिला महासचिव विनय कनौजिया द्वारा बताया गया कि 21 जनवरी 2018 को मुख्यमंत्री अपने निवास पर अध्यापको को बुलाकर शिक्षा विभाग में संविलियन की घोषणा किये थे और संघ को भरोसा दिलाया गया था कि अप्रैल माह के अंत तक आदेश हो जाएंगे। जबकि आज दिनाँक तक आदेश नही हुये इससे पूरे प्रदेश के अध्यापको में निराशा है और अब शासन के ऊपर आक्रोश है हमारी मांगे प्रमुख रूप से शिक्षा विभाग में संविलियन के आदेश शिक्षक संवर्ग के समान समस्त सुविधाओ सहित, गुरुजी की नियुक्ति दिनाँक से वरिष्टता, छठवे  वेतनमान के ऐरियर्स के आदेश, ग्रीन कार्ड, कटे वेतन के आदेश शीघ्र करने का और स्थानांतरण पर रोक हटवाने के लिये विधायक जी के निवास पर आजाद अध्यापक संघ द्वारा डेरा डाला जायेगा, और अगर फिर भी आदेश नहीं होते तो 24 मई को प्रदेश के संपूर्ण अध्यापक संविदा शिक्षक गुरुजी अपनी लंबित माँगो के आदेश करवाने हेतु मुख्यमंत्री आवास की ओर कूच करेंगें।  अपील करने वालों में प्रमुख रूप से प्रांतीय प्रवक्ता असलम शाह, जिलाध्यक्ष शिवनारायण गौर, जिला संयोजक मनीष चौरसिया, कार्यकारी सम्भागीय अध्यक्ष भीकम सिंह दांगी, जिला महासचिव विनय कनौजिया, जिला उपाध्यक्ष ओमप्रकाश गौर,प्रीतम सिंह दांगी, हरिप्रसाद मीणा, जगदीश ठाकुर, इलियास खान, हेमेन्द्र गुप्ता,हृदेश पांचाल, नंदराम वर्मा, अयुब खान, राजेन्द्र सिंह ठाकुर, विजय जायसवाल, वरजौर सिंह किर, हरिशरण सिंह, इंदर सिह कीर, रूपसिंह डाबरे, विनोद जादौन, रघु मीणा, जय प्रकाश गौर, सुरेंद्र मालवीय, दशरथ मालवीय, कैलाश नारायण, शीला शाक्य, निर्मला सक्सेना, तृप्ती तिवारी, प्रतिभा तोमर, धापू बनवारी, शीतल सोनी, कमल सिंह ठाकुर, गजराज सिंह ठाकुर, लखनलाल परमार, राजेश मण्डलोई, अनूप सिंह, नंदकिशोर गौर, भोलाराम ओझा, राजेश सेन,जीतमल सिमरोलिया, बद्रीप्रसाद मालवीय, महेश रजक, रियाज उद्दीन सिद्वकी, रमेश वर्मा, रमेश साहु, प्रेम साहू, दीपक राठौर, तरूण बैरागी, कैलाश केलोदिया, अनिल करमोदिया, डी एस मालवीय, दिलीप मंडलोई, हरचंद साहू, संजीव दुबे, मनोहर प्रजापति,नीरज प्रजापति , जितेन्द्र सगवालिया, विक्रम मालवीय, रवि मालवीय, महेश मालवीय, जीवन लाल वर्मा, अवरार खान, आलोक श्रीवास्तव, लखन महेश्वरी, नौवन तिग्गा, जगदीश गौर, विनोद गुप्ता शामिल रहे ।

कुलास कलां में प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न  सोमवार को होगी पूर्णहुति एवं भंडारा

सीहोर। ग्राम कुलांस कलां में प्राचीन हनुमान मंदिर का जीर्णोद्वार कर ग्रामवासियों द्वारा भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया है। मंदिर जीर्णोद्धारक एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के संचालक पं. दुर्गाप्रसाद कटारे के मार्ग दर्शन में रविवार को प्राचीन हनुमान प्रतिमा और दुर्गा व शिव की प्रतिमाओं की पुर्नस्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्य सम्पन्न किया गया।  सोमवार को एकादश कुण्डीय श्री रूद्रमहायज्ञ एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अंतिम दिन यज्ञ की पूर्णाहुति की जाऐगी। समापन अवसर पर भण्डारे का आयोजन होगा। पं.  दुर्गा प्रसाद कटारे द्वारा कुलास कला में 43 वॉ मंदिर निर्माण , प्राणप्रतिष्ठा एवं महायज्ञ कार्यक्रम संपन्न कराया गया है। वर्तमान में सीहोर एवं भोपाल जिलो में उनकी प्रेरणा से अनेक स्थानों पर मंदिरों के जीर्णोद्धार एवं नव निर्माण कार्य चल रहे है। कटारे बाबा को मंदिरों के जीर्णोद्धार कराने की प्रेरणा उनके पिता स्व. काशीप्रसाद कटारे से प्राप्त हुई थी। जिन्होंने अपने जीवन काल में 232 मंदिरो का जीर्णोद्धार कराया। उपरोक्त कार्यक्रम प्रदेश के प्रतिष्ठित विद्वान पण्डित यज्ञाचार्य पं. दीपक शास्त्री एवं उनके सहयोगी ब्राह्म्णों द्वारा संपन्न कराया गया।  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अतिथि संतो में श्री रामकिशोर त्यागी महाराज कंकाली मंदिर , श्री गोपाला बाबा धबोटी और केप्टन बाबा थूना सहित अन्य साधु संतो व प्रतिष्ठित जनों का ग्रामवासियों को आशीर्वाद प्राप्त हुआ। गॉव के पटेल ज्ञान सिंह एवं सरपंच गोपाल वर्मा ने समस्त धर्मप्रेमियो से अपील की है कि सोमवार को पूर्णाहुति अवसर पर उपस्थित होकर धर्म लाभ लें एवं भण्डारे में प्रसादी ग्रहण करें।

हजारों श्रद्धालुओं ने की भंडारे में प्रसादी ग्रहण  श्रीराम भक्त हनुमान जी की मूर्ति स्थापित                        

सीहोर | ग्राम खामलिया में  रविवार को यज्ञकर्ता चरणआनंद गिरि महाराज के सानिध्य में श्रीराम भक्त हनुमानजी की मूर्ति की  ब्राह्मणों द्वारा वेदमंत्र उच्चारित कर प्राण प्रतिष्ठा की गई| आचार्य  सिंगराम तिवारी पुजारी नारायणदास अरुण गुरु पंडित भरत शर्मा की उपस्थिति में यज्ञस्थल पर पूर्णाहुति संपन्न हुई| आयोजन की जानकारी देते हुए पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि  ग्रामवासियों की उपस्थिति में सर्वप्रथम सुबह के समय  महाआरती ब प्रसादी वितरण किया गया| रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने भंडारे में प्रसादी ग्रहण की और यज्ञशाला की परिक्रमा लगा कर धर्म लाभ प्राप्त किया|  कार्यक्रम स्थल पर कथावाचक वर्षा देवी ने श्रीराम कथा का वाचन करते हुए कहा कि सत्य से बढ़कर कोई  तपस्या नहीं है सत्य ही पूरी सृष्टि का आधार है इसलिए भगवान का एक नाम सत्यनारायण भी है| बिना सत्य के इस सृष्टि की कल्पना भी नहीं की जा सकती है  पृथ्वी पर  सत्य विद्यमान है  इसीलिए इस भूमि की पूजा देवता और ऋषि मुनि करते हैं| जब-जब इस भूमि पर सत्य कम हुआ है और झूठ का बोलबाला हुआ है तब तब भगवान नारायण ने प्रकट होकर सत्य की रक्षा की| इसलिए प्रत्येक मनुष्य को सत्य को धारण करना चाहिए और हमें अपने आचार और विचार में सत्य का प्रयोग करना चाहिए|  त्रेता युग में भगवान श्रीराम ने सत्य का अनुसरण किया है और हमें यह सीख दी है कि विपत्ति में सदैव  सत्य रूपी भगवान नारायण ही हमारे साथ होते हैं|

तुलाई केन्द्रो पर निरीक्षण तुलावटी केन्द्र पर भारी अनिमितता पाई

आष्टा। प्राथमिक सेवा सहकारी समिति डाबरी एवं बागैर पर तुलावटी केन्द्र पर भारी अनिमितता पाई गई है दो-तीन दिनो से किसान ट्रेक्टर की लाईन लगाये बैठे है परिवाहन की उचित व्यावस्था नही है न ही भंडारे की कोई व्यावस्था है जितेन्द्र वेयर हाउस घनश्यामपुरा पर र्प्याप्त स्टाफ की व्यावस्था न होने के कारण केवल एक दिन में 7 से 8 ट्रेक्टर तोले जा रहे हे शादी का सीजन है किसान भाई अपनी फसल बेचने के लिए लाईन में लगा हुआ है शासन द्वारा अनिमितताओ पर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है और ना ही पानी की भी कोई व्यावस्था का स्टाल नही है ऐसी गर्मी में टेकर के पानी पिने को किसान मजबूर है शासन द्वारा मसूर और सोयाबीन की जितनी मात्रा में किसान से खरीदना चाहिये उसको उतनी मात्रा में खरीदने के एसएमएस किसान के पास नही जा रहे हे। वही किसानो से बात की गई तो लसूडलिया खास में रहनेवाले किसान शिवचरण ने बताया कि मेरा 5 एकड रकबे में मसूर बोयी थी और मुझे मात्र 15.4 कोन्टल का ही एसएमएस आया जीतमल मेवाडा ग्राम लोरासखुर्द से बात की गर्ठ तो 7 एकड 38 डेसीमल में मेने मसूर बोई थी जिसमे केवल 13 कोन्टल का एसएमएस आया है। इसी प्रकार प्रेम सिंह मेवाडा पटारिया गोयल से बात की तो उन्होने बताया कि मुझे भी चने का एसएमएस आया है मेरी फसल बोने के अनुपात में चने का खरीदी की मात्रा का एसएमएस नही आया। जिला पंचायत सदस्य एवं उदयोग एवं कार्पोरेटीव समिति के सदस्य गोपाल िंसह इजीनियर तुलाई केन्द्र पर पहुचे उन्होने किसानो की समस्या सुनी एवं तोल काटे पर तोल काटे को चेक किया एवं भडारे की व्यावस्था भी देखी। उन्होने उच्च अधिकारी एसडीएम आर आर पाण्डे, तहसीलदार पुष्पेन्द्र निगम एवं डीआर भूपेन्द्र सिंह से बात की एवं बातया कि किसानो की समस्या को तुरंत हल किया जावे तुलाई इतवार को भी जारी रखी जाये क्योकि सेकडो किसान टेक्टर की लाईन लगाये हुए है भंडारे की उचित व्यावस्था की जाये एवं परिवाहन की तत्काल व्यावस्था की जाये। किसान को उनकी बेची हुई फसल का तुरंत समय से पैसा दिया जावे।

स्वथ्य भारत अभियान के तहत लोगो को जागरूक किया

आष्टा। पिछले 4 दिनो से स्वथ्य भारत अभियान के तहत नगर के देशचंद वाहरा टोण्डू सेठ की पूत्री कुमारी रत्ना वोहरा द्वारा देव दरबार ग्राम देवनखेडी में स्वथ्य भारत अभियान के तहत लोगो को जागरूक कर केसे स्वथ्य रहे इसके बारे में विस्तार से बताए जा रहा है यही नही कुमारी रत्ना वाहरा द्वारा गॉव के सफाई के लिए अभियान चलाकर सफाई भी करवाई जा रही है जिससे गॉव साफ सुथरा नजर आने लगा है। ग्राम के श्री शिवमंदिर परिसर में सेकडो महिलाए पुरूष उपस्थित हुए उन्हे रत्ना वोहरा द्वारा बताया कि जीवन में स्वथ्य के लिए सफाई जरूरी है मन की सफाई के साथ साथ अपने गॉव की सफाई भी जरूरी है हम सब को यह प्रेरणा लेना चाहिये कि हमारे घर के सामने कचरा न हो उसे डस्टबीन में डाले पन्नीयो की पोलोथीन का स्तेमाल न करें वही प्लास्टीक के डिस्पोजल में चाय न पिये उन्होने बताया कि चाय गरम होती है और डिस्पोजल हलका पिगलता है जो हमारे शरीर में जाता है आज एक पोलोथीन को किसी गड्डे में गाड़ कर देख लिजिए 6 माह बाद भी वैसे ही निकलेगी इसलिए पन्नी का उपयोग नही करें सफाई को लेकर आगे बताया कि हमारे दैनिक कार्य में सफाई को भी जोड लिजिए इसे भी रोज ही करना चाहिये। शिक्षा और रोजगार पर ध्यान दे रत्ना वोहरा शासन द्वारा कई योजना रखी है जो हम घर में बैठकर भी असानी से कर सकते है रत्ना वोहरा ने कहा कि यह की बच्चीया और जो महिलाए है वह उद्ययोग लोन लेकर पापड़, कुढैया, सिलाई, कढाई, बुनाई आदि कार्य कर अपना रोजगार चला सकती है इसके लिए कम से कम अपनी लडकीयो को 10 वी-12वी तक तो अवश्य पढाये जीवन मे शिक्षा होना बहुत जरूरी है। लगातार स्वच्छ भारत अभियान का कार्यक्रम चलता रहेगा हमें केवल यह स्वच्छ की बात कागजो पर और भाषण तक सीमित नही रखना है धरातक पर उतारकर रोज सफाई करना है। रत्ना वोहरा ने एक उदाहरण देते हुए बताया कि एक बुजूर्ग इंसान मंदिर आते है और पुजा पाठ कर चले जाते है और पूजा की सामग्री से निकले पन्नी अगरबत्ती कूडा आदि चीज वही छोड जाते है जिससे गंदगी फैलती हे हम ऐसे बुजूर्गो से व हमसे बडो से कह नही सकते तो यह तो कर सकते है कि उनके द्वारा फेका गया कचरा हम खुद उठाकर डस्टबीन में डाले। अभी तक ग्राम पंचायत में कचरा गाडी ना ही कचरा पैटी नही है इसके लिए भी समूहिक रूप से आवेदन करेंगे इस अवसर पर सरपंच श्रीमति हेमलता बाई, अकिला बाई, तेज सिंह ठाकुर, गजराज सिंह राठौर, घासीराम मालवीय, देशचंद्र वोहरा, कीशोर जाट,इंदर सिंह ठाकुर, मान सिंह ठाकुर, सुरेश, चंद रोजगार सहायक जीवन मालवीय, चेत िंसह पुष्पकर्मा,  अभिषेक ठाकुर, भुरू बाई, लीला बाइ्र, ममता बाई, अरूणा बाई, गायत्री बाई, बबीता बाई, कोषाल्या बाइ्र ललिता बाई सहित सेकडो ग्रामीण जन उपस्थित थे।

आष्टा। लक्ष्य बोर्डिंग स्कूल भीमपूरा में चल रही सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के अंतिम दिवस व्यास पीठ पर विराजीत संतश्री राजेश शुक्ला उज्जैन द्वारा उपस्थित श्रोताओ को सुदामा और श्री कृष्ण की बहुत ही धार्मिक कथा का रसपान कराते हुए बताया कि सुदामा नाम का एक ब्राहमण जो की भगवान श्री कृष्ण के बचपन का मित्र था और सुदामापुरी में अपनी पत्नी सुशीला ओर बच्चो के साथ रहता था। सुदामा जी बहुत ही गरीब था। खाने के लिये दाने दाने को मोहताज था। परंतु सुदामा जी भगवान के परम् भक्त और स्वाभिमानी थे। उनकी पत्नी सुदामा जी से कहती की द्वाराका जाओ और अपने लिये कुछ मांग कर लाओ। पत्नि के कहने पर सुदामा जी द्वारका गये और सुदामा जी जब भगवान से मिले तो भगवान अपने मित्र की हालत देख कर बहुत दुखी हुवे ओर सुदामा जी के चरण अपने आसूओ से धो डाले। सुदामा और श्रीकृष्ण के मधुर मिलन की समिति द्वारा सुन्दर संजीव झॉकी प्रस्तुत किया और अंत में  राजा परीक्षीत के मोक्ष को सुन्दर कथा कही। अतः भागवत  मैय्या का जुलूस के साथ मिश्राम किया जायेगा। संचालन कुमेर सिंह मिटठूपुरा द्वारा किया गया। कथा के मध्य सुनाये देश भक्ति के एवं भगवान के मधूर भजनो पर सभी श्रोता भाव विभोर होकर नृत्य करने लगे। अत में महाप्रसादी का वितरण किया और कथा का विश्राम किया गया। इस  अवसर पर श्री नानूराम मेवाडा, कुमेर सिंह मिटठूपुरा, धीरज पटेल, हरिनारायण मेवाडा, रामप्रसाद, दरियाव सिंह रतन सिंह, जटाल सिंह, दौलत सिंह, दिनेश मेवाडा, बने सिंह, लोकेश आकाश कैलाश लोकेन्द्र आदि।

40 से ज्यादा लड़कियों को एक सखा की टीम ने सिखाएं खराब हुई वस्तुओं से घर की साज सजावट के सामान बनाना.


सीहोर। एक सखा सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने सीहोर स्थित वार्ड क्रमांक 7 में आंगनबाड़ी केंद्र 11 मुरली मैं आई हुई करीब 40 से ज्यादा लड़कियों को घर की कुछ खराब हो चुकी चीजों से पुराने न्यूज़पेपर रंगीन कागज यूज किए हुए डिस्पोजल चाय के डिस्पोजल सामग्री से घर की सजावट के बेहतरीन सामान बनाना सिखाएं जिसको बच्चियों ने बड़े चाप के साथ सीखा एवं कार्यक्रम के दौरान कुछ चीजें बनाकर भी दिखाएं इन चीजों को एक सखा के विनोद गुप्ता महिमा पांडे रिशिता मेहरा ने बच्चों को बखूबी रूप से सभी सामग्री बनाना सिखाएं . सभी लड़कियों को एक सखा की कार्यक्रम प्रभारी श्री प्रतिभा वाईकर एवं शिवांगी जादौन क्राफ्ट के काम में आगे आने की प्रेरणा दी एवं क्राफ्ट के काम में हम कैसे आगे आ सकते हैं बच्चियों को बताया. कार्यक्रम का संचालन एक शाखा के अध्यक्ष शुभम विद्या शिवचरण चौरसिया द्वारा किया गया क्राफ्ट एंड आर्ट एक सखा कार्यक्रम में विकास महाजन प्रखर चौरसिया पलाश जैन आशुतोष विश्वकर्मा पल्लवी शर्मा के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती कृष्णा परमार एवं अनीता परमार ने सहयोग प्रदान किया एवं उपस्थित रहे. पिछले कई महीनों से लगातार एक सखा की टीम युवाओं एवं बच्चों के लिए अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन कर रही है जिसमें कई सारे युवा एवं बच्चों को एक अच्छा मंच एवं कई तरह की मदद मिल रही है सीहोर के युवाओं द्वारा चलाई जा रही है . संस्था के युवा बैठकर करते हैं पहले प्लानिंग उसके बाद होता है हर रविवार के दिन एक कार्यक्रम. सही जगह जाने का निर्णय लिया जाता है जहां लोगों को सच में मदद की आवश्यकता है वहां एक सखा की टीम पहुंचकर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करती है एवं अपनी पूरी कोशिश से वहां के लोगों को मदद प्रदान कराती है. कई सारे युवा इस संस्था के साथ जुड़ रहे हैं एवं पढ़ाई एवं नौकरी के साथ समाज सेविका के काम में भी बढ़-चढ़कर आगे आ रहे हैं।

अजाक्स की बैठक सम्पन्न प्रदेश स्तरीय रैली एवं कार्यक्रम को लेकर बैठक का आयोजन

सीहोर।  अम्बेडकर धर्मशाला में अजाक्स की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें प्रांत अध्यक्ष के निर्देश अनुसार अगामी 27 मई को होने वाली अजाक्स प्रदेश स्तरीय रैली एवं कार्यक्रम को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संभागीय अध्यक्ष वंशीलाल धनवाल द्वारा गॉव गॉव से अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लोग हजारों की संख्या में भोपाल में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए छोटी छोटी आयोजित कर सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रमोशन में आरक्षण एवं अनुसचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम में संशोधन दिनांक 2 अप्रैल को बंद के दौरान निर्दोष लोगों पर झठे मुकदमें दर्ज कर जेलो में बंद किया गया । बैकलांग पदो की भर्ती के संबंध में एवं समाज पर लगातार हो रहे अन्याय अत्याचारों के संबंध में समाज को बताकर कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की करें एवं बैठक में उपस्थित अजाक्स के जिलाध्यक्ष कमल कीर द्वारा सभी ब्लाक अध्यक्षों को कार्यक्रम की तैयारी में जुटकर हजारों की संख्या में जिले से लोगों को ले जाना सुनिश्च किया जाये। बैठक में मुख्यरूप से संभागीय उपाध्यक्ष रविन्द्र बांगरे, संभागीय सचिव डॉ अशोक मालवीय, डॉ आरआर मालवीय, डीवी बडोदिया कार्यवाहक जिलाध्यक्ष ,अनार सिंह मालवीय, कमल ङ्क्षसह मालवीय, एचएस निमजे, प्रमोद, कैलाश सिंह जामले, बलवंत सिंह टेकाम, प्रोफेसर जेएस मण्डलोई , कमलेश दोहरे, अल्पना नगेले, सुरेश जमरे, आरडी सोलंकी, कैलाश चंद्र मालवीय, सुभम कचनेरिया आदि प्रमुखरूप से उपस्थित रहे।

0 comments: