यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, June 15, 2018

सांप्रदायिक सोहार्द की मिसाल बने मंडी के तुलावटी... सबको ईद के पहले वेतन नहीं मिलने पर किया वेतन लेने से इंकार

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल
10 
हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 15 June  2018

कल सूर्य उदय  5.36 सूर्य अस्त 7.09 अधिकतम तापमान 37  डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान  26 डिग्री सेल्सियस 

सांप्रदायिक सोहार्द की मिसाल बने मंडी के तुलावटी... सबको ईद के पहले वेतन नहीं मिलने पर किया वेतन लेने से इंकार


ईद के पहले मांगा था वेतन मंडी कमेटी ने केवल चार को दे दिया वेतन जिससे चारों ने भी वेतन लेने से इंकार कर दिया


सीहोर। स्थानीय कृषि उपज मंडी के तुलावटियों ने सांप्रदायिक सोहार्द की मिसाल कायम करते हुए सबको वेतन नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए खुद भी वेतन लेने से इंकार कर दिया। प्राप्त जानकारी अनुसार स्थानीय कृषि उपज मंडी में कार्य करने वाले तुलावटियों को साप्ताहिक वेतन मिलता है ईद के पूर्व इनके द्वारा अपना वेतन मांगा था जिस पर मंडी कमेटी द्वारा चार मुस्लिम तुलावटियों के खाते में वेतन डलवा दिया गया इससे इन्होंने नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि त्यौहार किसी एक वर्ग का नहीं होता है हर त्यौहार पर हर आदमी को जरुरत होती है और सभी त्यौहार साथ मिलकर मनाते है इसलिए सबको त्यौहार के पहले वेतन दिया जाना था लेकिन मंडी कमेटी ने ऐसा नहीं किया विरोध स्वरुप आज मंडी कमेटी के चार तुलावटियों ने मंडी सचिव को लिखित आवेदन देकर अपनी नाराजगी जाहिर कीमोहम्मद रफीकमो. शादाबअजमेरी और शफीक खां ने भी अपना वेतन नहीं निकालने का फैसला लिया है।

विवाहिता को कमरे में बंद कर रस्सी से बांध दियामायके पहुंच कर कराई रिपोर्ट दर्जपति सहित सास ससुर के खिलाफ मामला कायम

सीहोर। एक विवाहिता को कमरें में बंदकर रस्सी से बांध कर रखने का मामला सामने आने पर पुलिस ने पति सहित सासससुर के खिलाफ अपराधिक प्रकरण कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज थानान्र्तगत ग्राम बाईसाद निवासी 25 वर्षीय शीला बाई का विवाह ग्राम नंदगांव निवासी राजेश आत्मज जगननाथ जाटव के साथ हुआ है लेकिन विवाह के बाद से दहेज कर लाने की बात को लेकर उसे शारीरिक और मानसिक प्रताडऩा दी जाती थीबताया जाता है कि 13 जून की शाम बजे शारीरिक और मानसिक प्रताडऩा की सारी हदें उस समय टूट गई जब शीला बाई को उसके पति राजेश जाटव ने अपनी माँ समुद्रा बाई और पिता जगननाथ जाट के साथ मिलकर उसके कमरे में बंद करते हुए रस्सी से बांध दिया यहीं नहीं इन्होंने इसके साथ मारपीट करते हुए गालियां भी बकी, 13 जून की शाम बजे से लेकर उसे 14 जून की दोपहर बजे तक बंद रखकर बांध कर रखा गया यहां से छूट कर उसने 14 जून की शाम बजे नसरुल्लागंज थाने पहुंच कर सारा घटनाक्रम पुलिस को सुनाया तब पुलिस ने उसके पतिससुरसास के खिलाफ भादवि की धारा 498,  342, 323, 294, 34 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है।

चोरों से ताले नहीं टूटे तो मकान के दरवाजे का कब्जा उखाडक़र वारदात को दिया अंजामनकदी सहित एक लाख रुपए का माल ले उड़े चोर

सीहोर। चोरों ने मकान के दरवाजे का कब्जा उखाडक़र वारदात को अंजाम देते हुए करीब एक लाख रुपए के माल पर हाथ साफ कर दियाचोरों के इस कारनामें से ग्रामीण हतप्रभ रह गए है पुलिस ने मामला कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रेहटी थानान्र्तगत ग्राम रेउगांव निवासी माखनलाल गौर आत्मज बालाराम गौर के आवास पर बीती रात चोरों ने धावा बोला बताया जाता है कि चोरों से मकान के ताले नहीं टूटे तो उन्होंने मकान के दरवाजे का कब्जा ही उखाड़ कर भीतर प्रवेश किया और सारे मकान की तलाशी लेते हुए समान तितर बितर कर दिया चोरों ने गोदरेज की अलमारी के लॉक को तोडक़र इसमें रखे नकदी पांच हजार रुपए सहित सोने का मंगलसूत्रसोने की अंगूठियांसात जोड़ चांदी की पायल और दस जोड़ चांदी की बिछिया सहित अन्य जेवरात और कीमती समान लगभग एक लाख रुपए का चुराकर ले गएसुबह मकान मालिक माखन लाल गौर को जब इस चोरी की वारदात का पता चला तो वो हतप्रभ रह गए ग्रामीण भी इस वारदात के तरीके से हैरान रह गए है। रेहटी पुलिस ने भादवि की धारा 380, 457 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर चोरों की तलाश शुरु कर दी है।

ग्रामीणों की सक्रियता से तीन चोर रंगें हाथों पकड़ाएखेत पर से विद्युत मोटर की तार चोरी कर जा रहे थे तीनों को पुलिस को सौंपा

सीहोर। ग्रामीणों की सक्रियता से विद्युत मोटर की तार चुराने वाले तीन लोगों को रंगें हाथों पकडक़र तीन पुलिस के हवाले किया गया है। पुलिस इनसे पूछताछ कर अन्य चोरियों का सुराग लगाने का प्रयास कर रही है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार अहमदपुर थानान्र्तगत ग्राम बरखेड़ी निवासी संतोष आत्मज नारायणसिंह लोधी के खेत पर स्थित कुए के आसपास बीती रात तीन संदिग्ध लोगों की गतिविधियों का पता चलने पर ग्रामीण एकजुट हो गए और चारों तरफ से घेराबंदी करते हुए इन तीनों को भागने का अवसर नहीं दिया तीनों को पकडक़र पुलिस के हवाले किया गया इनके द्वारा संतोष लोधी के खेत से चुराई गई विद्युत मोटर की करीब साठ फुट लंबी तार भी जब्त कराई गई। ग्रामीणों द्वारा पकडक़र पुलिस के हवाले किए गए तीनों आरोपी  20 वर्षीय वकील खां आत्मज सेदखां, 18 वर्षीय फईम खां आत्मज अमीन खां, 20 वर्षीय इकबाल खां आत्मज हबीब खां ग्राम मुख्तयार नगर थाना श्यामपुर निवासी है। अहमदपुर पुलिस ने इन तीनों के खिलाफ भादवि की धारा 379 के अंर्तगत प्रकरण कायम कर उनसे अन्य चोरी के मामलों में पूछताछ शुरु कर दी है।

सरकारी स्कूलों में चोरियों का सिलसिला लगातार जारीइस बार चोर पानी की मोटर और पाइप चुराकर ले गए


सीहोर। जिले में सरकारी स्कूलों में चोरियों का सिलसिला लगातार जारी बना हुआ है चोर स्कूल परिसर को अपना निशाना बनाकर हजारों रुपए का कीमती समान चुरा चुके है बीती रात इनके द्वारा एक और सरकारी स्कूल को अपना निशाना बनाया जाकर यहां पर पानी की मोटर और पाइप चुराकर ले गए। पुलिस ने प्राचार्य की रिपोर्ट पर प्रकरण तो कायम कर लिया है लेकिन चोरों का सुराग नहीं लग सका है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार जावर थानान्र्तगत ग्राम दरखेड़ा स्थित शासकीय हाईस्कूल को चोरों ने अपना निशाना बनाया बताया जाता है कि चोरों ने स्कूल परिसर में प्रवेश करते हुए यहां से पानी की मोटर और पाइप चुरा लिए लगभग दस हजार रुपए से अधिक मूल्य का समान चोरी होने की शिकायत जावर थाने में शासकीय हाईस्कूल दरखेड़ी के प्राचार्य लाखन सिंह आत्मज घासीराम द्वारा दर्ज कराई गई जावर पुलिस ने प्राचार्य की रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के खिलाफ भादवि की धारा 379 के अंर्तगत अपराधिक प्ररकण कायम कर उनकी सरगर्मी से तलाश शुरु कर दी है।

पैसों के लेनदेन की बात पर विवाद इतना बड़ा कि चाकूओं से कर दिया हमलाडंडों से मारपीट कर जान से मारने की दी धमकीदोनों सगे भाई घायल

सीहोर। पैसों के लेनदेन पर दो पक्षों के बीच विवाद इतना अधिक बड़ गया कि दोनों भाईयों के साथ डंडों से मारपीट कर जाने से मारने की धमकी दी और चाकूओं से प्रहार कर उन्हें गंभीर रुप से घायल कर दिया। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच शुरु कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार तहसील मुख्यालय आष्टा में दादाबाड़ी निवासी लोकेन्द्र आत्मज जीवनसिंह और ग्राम पटारा निवासी हरेन्द्र आत्मज शंकरसिंह चौहान के बीच पैसों के लेनदेन को लेकर विवाद चल रहा है बताया जाता है कि कल दोपहर में इनके बीच विवाद इतना अधिक बड़ गया कि लोकेन्द्र आत्मज जीवनसिंह और उसके साथी नरेन्द्र और राहुल ने एक राय होकर हरेन्द्र आत्मज शंकरसिंह चौहान और उसके भाई प्रेमसिंह के साथ डंडों से मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी यहीं नहीं तीनों आरोपियों ने इन दोनों भाईयों पर चाकूओं से हमला कर उन्हें गंभीर रुप से घायल कर दिया आष्टा पुलिस ने हरेन्द्र चौहान की रिपोर्ट पर लोकेन्द्रनरेन्द्र और राहुल के खिलाफ भादवि की धारा 324 सहित 294, 323, 506, 34 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है।

विवाहिता के दोनों हाथ पकडक़र नीचे पटक कर जान से मारने की धमकी देने वाले युवक पर प्रकरण दर्ज

सीहोर। एक इकतालीस वर्षीय विवाहिता के दोनों हाथ पकडक़र नीचे पटक कर जान से मारने की धमकी देने वाले युवक पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच कार्य शुरु कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नसरुल्लागंज थानान्र्तगत ग्राम सेमलपानी निवासी 41 वर्षीय विवाहिता गांव में स्थित अपनी गुमठी के बाहर खड़ी हुई थी बताया जाता है कि कल सुबह करीब बजे ग्राम निम्नागांव निवासी हरिनारायण परिहार वहां आ धमका और बुरी नियत से विवाहिता के दोनों हाथ पकड़ कर उसे नीचे पटक दिया विवाहिता द्वारा जब मदद की पुकार लगाई गई तो जान से मारने की धमकी देते हुए वो भाग खड़ा हुआ। विवाहिता द्वारा दोपहर में नसरुल्लागंज थाने पहुंच इस आशय की नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई पुलिस ने भादवि की धारा 354 और 506 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर फरार आरोपी की सरगर्मी से तलाश शुरु कर दी है।

जुआ खेलते हुये 9 लोगों को पुलिस ने घेराबंदी कर पकडा इनके पास से ताश पत्‍तों सहित 19 हजार 400 रुपए नकद जब्‍त खेत पर खेल रहे थे जुआ, मायनर एक्ट के तहत -अवैध शराब जप्तसटोरिए गिरफतार

सीहोर। थाना जावर पुलिस ने अवैध रूप से 19 क्वाटर मदिरा ले जाते हुये काकरियाखेड़ी निवासी बजय सिंह पिता श्रीराम जायसवाल 43 साल को आमला जोड़ पुलिया के पास डोडी से गिरफताकर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की गई ।  इसी प्रकार जावर जोड़ के पास से 50 क्वाटर देशी मदिरा सहित ग्राम मेहतवाड़ा निवासी यशपाल पिता छतर सिंह सेंधों 40 साल को रंगे हाथों गिरफतार कर जावर पुलिस ने आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं । थाना श्यामपुर पुलिस ने अवैध रूप से सट्ट पर्ची लिखते पाये जाने पर माली मोहल्ला श्यामपुर निवासी राकेश आ. राम सिंह मालवीय 22 साल को रंगे हाथों गिरफॅतार कर  उसके कब्जे से 720/-रूपये नगदी एवं सटटा पर्ची जप्त कर सट्टा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई । थाना मण्डी पुलिस ने अवैध रूप से ताश पत्तों से हारजीत का दाव लगाकर जुआ खेलते हुये ग्राम पतलोना के पीछे राजेश राठौर के खेत के पास से नेहरू कालोनी निवासी नीरज मालवीयविपीन यादवअतुल शर्मादुर्गेशसन्नी रायकिशोर कुमारदीपकआयुष राठौरविनित राठौर को रंगे हाथों गिरफतार कर इनके कब्जे से 19400/-रूपये जप्त कर जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की गई ।

कल मनेगी उत्साह उमंग के साथ ईद दिन भर रहा बाजार में ग्राहकी का माहौल कल देर रात तक बाजार रहे रौनक ईदगाह पर होगी नमाज

बिना संकेतक के फोरलेन सडक़ निर्माण के दौरान लगाया मिट्टी का ढेरगल्र्स कॉलेज के सामने दुपहिया वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त


पुलिस अधीक्षक अहमदपुर पहुंचें शांति समिति की बैठक आयोजित

सीहोर। पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल ने आज अहमदपुर पहुंचकर ईद-उल-फितर त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुये शांति समिति की बैठक ली । उक्त बैठक में  शांति समिति के सदस्यों के अतिरिक्त समाज के सभी वर्गो के लोग शामिल हुयेशांति समिति के सदस्यों एवं उपस्थित लोगों से चर्चा की गईउपस्थित लोगों ने आगामी ईद त्यौहार को मिल जुलकर शांति सद्भावना पूर्वक मानने का आश्वासन दियाऔर किसी भी प्रकार की कोई समस्या का ना होना शांति समिति के सदस्यों ने बताया ।

दहेज प्रताडना का मामला दर्ज बाइक की मांग कर मारपीट करते हुए दी जान से मारने की धमकी

सीहोर। बोरखेड़ी निवासी संगीता पत्नी संतोष मेहरा 23 साल ने थाना नसरूल्लागंज में रिपोर्ट दर्ज कराई कि पति संतोषसास सुमन्त्रा निवासी बोरखेड़ीमामिया सास कमलाबाई निवासी टिमरनी हरदा द्वारा दहेज मे मोटर साइकिल की मांग कर मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी । पुलिस ने दहेज प्रताड़ना का प्रकरण कायम कर लिया है ।
     
छेड़छाड़ का मामला दर्ज  गांव के युवक ने युवती को उसके घर के सामने छेडा

सीहोर। थाना मण्डी अन्तर्गत ग्राम रायपुरा मण्डी में रहने वाली एक 18 वर्षीय युवती के साथ उसी ग्राम के सचिन मेवाड़ा आ. रामसिंह मेवाड़ा ने युवती के घर के समाने उसके साथ बुरी नियत से छेड़छाड़ की । युवती की रिपोर्ट पर मामला कायम करलिया हैं ।

पैदल जा रहे युवक को बिना नंबर की बाइक चालक ने मारी टक्‍कर

सीहोर। बेंदाखेड़ी निवासी मुकेश वर्मा की रिपोर्ट ने रिपोर्ट किया कि स्पेलेन्डर बिना नम्बर के बाइक चालक ने अपने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुये गत दिवस रात्रि में भोपाल इन्दौर रोड बेंदाखेड़ी जोड़ पर भाई मोहनलाल को पैदल जाते समय टक्कर मारकर घायल कर दिया । थाना आष्टा पुलिस ने मामला कायम कर लिया हैं ।

सडक हादसे में घायल युवक की मौत

सीहोर। शुजालपुर मण्डी निवासी अंशू पिता योगेश मंडलोई 29 साल को एक्सीडेन्ट में आई चोटों के कारण अस्पताल आष्टा में उपचार हेतु लाया गया जहॉ उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई । अस्पताल कर्मचारी गोलू मेवाड़ा वार्ड वाय अस्पताल आष्टा की सूचना पर थाना आष्टा में सूचना पर मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं ।

विकास खण्ड स्तरीय तीन दिवसीय सी.सी.ई. प्रशिक्षण सम्पन्न विकास खण्ड सीहोर के 144 प्रतिभागियों ने किया  प्रशिक्षण प्राप्त

सीहोर। विद्यालयीन गतिविधियों में पाठय सहगामी गतिविधियों का अत्याधिक महत्व हैं। जिसको लेकर सी.सी.ई.(सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन) प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला शिक्षा अधिकारी एस.पी. त्रिपाठी के मार्गदर्शन में व बी.ई.ओ. आर.के. बांगरे के निर्देशन में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय  क्र 1 में विकास खण्ड स्तरीय तीन दिवसीय सी.सी.ई. प्रशिक्षण समपन्न हुआ।  जिसमें विकास खण्ड सीहोर के 144 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिसमें प्राचार्य एवं शिक्षक गणों ने उपस्थित होकर सी.सी.ई. की मोखिक एवं सिद्धांतिक विस्तार से  क्रियांवित कि गई। प्रशिक्षण में प्राचार्य एवं शिक्षक द्वारा प्रतिभागी बनकर नाटकलोकगीतचित्रकलामूक अभिनयप्रश्र मंचनिबंध लेखन,तार्किक मानसिक योग्यता प्रशिक्षण सम्बंधीत सहशैक्षिण गतिविधियों में भाग लिया विभिन्न विधाओं में विजेता प्रतिभागियों का पुस्कित किया गया। उक्त प्रशिक्षण में मास्टर टे्रनर के रूप में दिनेश शर्माएस.सी.जैनएच.एन.वर्माडॉ. हेमलता राठौर एवं निर्णायक मण्डल के रूप में प्रदीप नागीयामनोज सक्सेनाशैलेन्द्र चंदेल उपस्थित  रहें। प्रशिक्षण का मूल उद्ेश्य हाई स्कूल एवं हायर सैकेण्डरी स्कूल में शैक्षिण कार्य के साथ से शैक्षिण  क्षेत्र के रूप में सी.सी.ई. की विभिन्न गतिविधियों के मूल्यांकन के माध्यम से छात्र-छात्राओं का सर्वागंीण विकास किया जावेगा।

वार्ड क्र. 17 में विकास कार्यों का हुआ भूमिपूजन

सीहोर। शुक्रवार को वार्ड क्र. 17 में आराकस चौराहा पर माताजी का मंदिर के पास  सौंदर्यीकरण कार्य एवं सडक़ निर्माण हेतु क्षेत्रवासियों एवं पार्षद की मांग पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा के निर्देशानुसार वरिष्ठ नागरिकगणों एवं जसपाल सिंह अरोरा की गरिमामय उपस्थिति में क्षेत्रीय पार्षद गोपाल बिसोरिया के द्वारा निर्माण कार्यों का विधिवत पूजन अर्चन कर भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर  पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोराक्षेत्रीय पार्षद गोपाल बिसोरियानारायण सिंह भदोरियाप्रकाश पवैयाटीनू  सहित अनेक क्षेत्रीय नागरिकों ने श्री अरोरा का पुष्पमाला पहना कर स्वागत किया।

फ्रूट विक्रेता ने रोजा इफ्तार कराकर एकता की मिसाल पेश की

बरखेड़ा हसन - ग्राम बरखेड़ा हसन में पाक माह रमजान के चलते गुरुवार को फ्रूट विक्रेता कमलेश लोधी ने हर साल की तरह इस साल फिर रोजा इफ्तार कराकर एकता की मिशाल पेश की है कमलेश लोधी पिछले 2 साल से रोजेदारों को रोजा इफ्तार करा रहे है इस बार बजी कमलेश लोधी ने रोजे दारों को इफ्तार कराया इस दौरान हिन्दू - मुस्लिम सद्भावना देखने को मिली इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीण सामिल सामिल हुए इस अवसर पर पूर्व सरपंच देवी लाल लोधी सईद खान मंसूरीओमकार लोधीशरीफ खान मंसूरीअजीम भाई टेलरमनोज लोधीइमरान खानमाजिद शाहकमलेश लोधीअरवाज खानमाजिद खान मंसूरीअकबर खान मंसूरी पत्रकार हसीब खान मंसूरी आदि।

प्रशिक्षण शिविर में निखर रही खिलाडिय़ों की प्रतिभा

सीहोर। मध्यप्रदेश खेल संघ के प्रदेशाध्यक्ष और भाजपा के दिग्गज नेता डॉ.अजय पटेल ने शहर के बीएसआई खेल मैदान पर मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी कराटे प्रशिक्षण शिविर के दौरान मौजूद खिलाडिय़ों से भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया।  डॉ. पटेल ने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि हम जिन्दगी में एक लक्ष्य निर्धारित करें। धैर्य के साथ निरंतरता बनाएं रखे जिससे कामयाबी एक दिन जरूर मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि हारना या चयन ना हो पाना एक पल की बाधा है कोई अंत नहीं। इसलिए पूरे उत्साह के साथ अपने खेल में निखार आना चाहिए। इस अवसर पर मौजूद कराटे कोच लखन ठाकुर ने बताया कि हाल में नेपाल में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में शहर के प्रतिभाशाली कराटे खिलाड़ी निखिल ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने वर्ग में गोल्ड मैडल हासिल किया। वहीं महिला वर्ग में रुकमणी राठौर ने सिल्वर पदक हासिल किया। कार्यक्रम के दौरान खेल प्रकोष्ठ के शिशिर शर्माबलराम पटेलशाकेब खानमनोज दीक्षित मामानीतेशसुमितपुलकित आदि शामिल थे। इस दौरान भाजपा नेता डॉ. पटेल ने शिविर में शामिल खिलाडिय़ों को ठंडाई आदि का वितरण किया।

ग्रामीण स्तरीय नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता जमोनिया खुर्द ने सीलखेड़ा 48 रन से हराकर प्रतियोगिता के अगले दौर में प्रवेश किया

सीहोर। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के तत्वाधान में खेली जा रही ग्रामीण स्तरीय नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता में राजेश की 66 रन की शानदार अद्र्धशतकीय पारी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में जमोनिया खुर्द की टीम ने सीलखेड़ा को 48 रन के विशाल अंतर से हराकर सुपर मुकाबले के दूसरे चरण में प्रवेश किया इस संबंध में जानकारी देते हुए आयोजन समिति के पदाधिकारी पन्ना सक्सेना ने बताया कि श्यामपुर में जारी सुपर मुकाबले के पहले चरण में जमोनिया खुर्द टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 99 रन बनाए थे। जिसमें राजेश ने मात्र 40 गेंदों पर शानदार 66 रन की अर्दशतकीय पारी खेली। वहीं जवाब में विजय लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीलखेड़ा टीम मात्र 51 रन ही बना सकी। इस प्रकार जमोनिया खुर्द ने एक तरफा मुकाबले में सीलखेड़ा को 48 रन के विशाल अंतर से हराकर जीत दर्ज की। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले में पीलू खेड़ी ने थूना खुर्द का दस विकेट से हराया। इस मैच में थूना खुर्द ने छह विकेट खोकर दस ओवर में 77 रन बनाए थे। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पीलू खेड़ी टीम के बल्लेबाज दीनदयाल 32 रन और गब्बर के 44 रन की सलामी जोड़ी ने मात्र चार ओवर में यह मैच जीत लिया। पीलूखेड़ी की ओर से गेंदबाजी करते हुए अर्जुन और गोविन्द ने 2-2 विकेट हासिल किए।  मैच के अंत में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष वीरु वर्माविजय सक्सेनाप्रदीप सरकारमदन कुशवाहाराहुल पाटीदार आदि ने उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरण किया।

सीवन पुल के बीचो बीच हुआ गड्डा कभी भी हो सकती है बड़ी दुघर्टना लोक निर्माण विभाग के कर रहे अनदेखी कलेक्टर से हस्तक्षेप की मांग नही तो करेंगे चक्का जाम मिंदी अरोरा

सीहोर। नगर की जीवन दायनी सीवन नदी पर दो वर्ष पूर्व नवीन पुल का निर्माण हुआ था अल्प समय में ही पुल के बीचो बीच हुआ गड्डा इस बात का सबूत हैकि पुल निर्माण में घटिया सामग्री के इस्तमाल के कारण ही इतनी जल्दी पुल की ऐसी दुर्दशा हो रही है। पूर्व पार्षद शांति समिति सदस्य महेन्द्र सिंह अरेारा मिंदी ने ब्यान जारी कर कहा कि सप्ताह भर पूर्व हुई बारिस के पानी से पूरे सीवन पुल पर दो फीट से अधिक पानी भरा गया था। जिससे दो पहिया वाहनों के साथ ही पैदल यात्रीयों का निकलना दुषवार हो गया था। वही पुल के बीच में हुए गड्डे के कारण कई बार दुघर्टना की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। अरोरा ने कहा कि इस सबंधं में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को फोन पर पुल पर हुए गड्डे व पानी भराव के बारे में उन्हैंं जनहित को हो रही परेशानी के बारे में बताया मगर ऐसा लगता है कि उनकी आखों पर पटटी बंधी है वह किसी बड़ी दुघर्टना होने के इंतजार में है। मिंदी अरोरा ने जिले के संवेदनशीन कलेक्टर तरूण कुमार पिथौड़े से जन जीवन की सुरक्षा की मांग करते हुए आग्रह किया है कि वह इस गंभीर समस्या को लेकर हस्तक्षेप कर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सीवन नदी के पुल में हुए गड्डे व पानी निकासी के लिए शीघ्र कदम उठाये नही तो हमें मजबूर होकर सीवन पुल पर चक्का जाम करना पडेगा उसकी जवाबदारी लोक निर्माण की होगी।

परख वीडियो कांफ्रेंस 21 जून को

सीहोर15 जून,2018 मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 21 जून को प्रातः 11 बजे से परख वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने सभी संबंधित अधिकारियों को नियत समय पर एनआईसी कक्ष में उपस्थित रहने हेतु निर्देशित किया है। निर्देशानुसार विभाग प्रमुख अपने-अपने विभाग की जानकारी 20 जून को दोपहर 12:00 बजे तक मुख्य सचिव कार्यालय में उप सचिव (आर) को भेजते हुए जानकारी दो प्रतियों में अधोहस्ताक्षरकर्ता को भी उपलब्ध कराते हुए वीडियो कांफ्रेंस में उपस्थित हों।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को योग प्रदर्शन कार्यक्रम में स्कूलोंकॉलेजोंमहाविद्यालयों के छात्रों के अलावा आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश

सीहोर15 जून,2018 चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को वृहद् पैमाने पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु नोडल अधिकारी बनाया गया है। योग प्रदर्शन कार्यक्रम में स्कूलोंकॉलेजोंमहाविद्यालयों के छात्रों के अलावा योग संस्थानोंएनसीसीएनएसएसपुलिसकर्मियोंशासकीय सेवकोंजनप्रतिनिधियों तथा आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश हैं। योग कार्यक्रम के लिए प्रात: 7 से 8 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। आयुष विभाग द्वारा सामूहिक योग कार्यक्रम के दौरान किए जाने वाले योगासनों के बारे में एक कॉमन प्रोटोकॉल निर्धारित करते हुए इस बारे में बुकलेट व फिल्म तैयार की गई है। इसे वेबसाइट www.indianmedicine.nic.in पर अपलोड किया गया है।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को पूर्ण करने के निर्देश

सीहोर15 जून,2018 कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने समस्त विभाग प्रमुखों को निदेर्शित किया है कि मुख्यमंत्री द्वारा अभी तक की गई घोषणाओं को पूर्ण करने में कठिनाई हो रही है। उनके क्रियान्वयन से संबंधित की अघतन जानकारी बेबसाईड http:cmdashboard.mp.gov.in पर प्राथमिकता के आधार पर अपडेट करवाया जाना सुनिश्चित करें।

ग्राम बिजोरी अजीविका समूह में हुए फर्जीबाड़े की ग्राम वासियों ने की शिकायत

सीहोर।  ग्राम बिजोरी ग्राम संगठन सचिव श्रीमति रचना बाई के पति घनश्याम वर्मा के द्वारा कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर शिकायत की गई हैजिसमें बताया गया कि ग्राम के बिजोरी के नारी शक्ति ग्राम संगठन समूह के बैंक खाते से अध्यक्ष के फर्जी हस्ताक्षर कर 40 हजार रुपये 5 मई 2018 को ग्राम की महिला समूह की बिना जानकारीबिना सहमति  के निकाल लिये गये। सचिव पति घनश्याम वर्मा ने यह भी बताया कि फर्जी तरिके से निकाले गये 40 हजार रुपये समूह की किसी भी महिलाओं को वितरित नही किये गये हैं। कलेक्टर से निवेदन किया गया है कि उक्त प्रकरण की उच्च जांच कराकर तथा बैंक का सीसी टीवी फुटेज भी चैक की जावे।

अहमदपुर क्षेत्र के ग्राम पड़लिया में अहिरवार समाज का हुआ विशाल सम्मेलन संपन्न रविदास महाराज का भव्य मंदिर बनेगा

सीहोर। अहमदपुर के अनेक ग्रामों के अहिरवार समाज द्वारा ग्राम पड़लिया में अहिरवार समाज सम्मेलन आयोजित किया गया। अहिरवार सम्मेलन में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा मुख्यअतिथि के रुप में ग्राम पड़लया आमंत्रित किये जाने पर श्री अरोरा ने सम्मेलन में पहुंचने पर अहमदपुर क्षेत्र के हजारों अहिरवार समाज जनों ने श्री अरोरा का आत्मीय स्वागत करते हुए रैली के रुप में ढोल-ढमाके व आतिशबाजी के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया। श्री अरोरा को अहिरवार समाज जनों ने अहमदपुर क्षेत्र के ग्रामों मेें व्याप्त समस्याओं से अवगत कराया।  सम्मेलन में सर्वप्रथम अरोरा ने  संत रविदास महाराज के चित्र पर माल्यार्पण कर पूजन अर्चना की।  इस अवसर पर प्रमुख रुप से सरपंच सुआखेड़ी नरेन्द्र ठाकुरउपसरपंच जयकिशन अहिरवारहरकिशनरामकिशनगोपीलालविक्रम सिंहबद्री प्रसादचन्दनसिंहकरण सिंहभारत सिंहप्रीतमसिंहजसरथ सिंहदीपक कुमारसौदानसिंहराजारामनारायणसिंहविक्रमसिंहकमलसिंहजगदीश प्रसादकरणसिंहचन्दनसिंहगोपीलालजयसिंहमदनलालराधेश्यामदिलीपदीपकविनयसिंहप्रीतमबद्रीमोहनलालअचलसिंहबबलुचंपालालतौरनसिंहहमीरसिंह सहित ग्राम बरखेड़ा हसनहिरापुरगडि़बगराजमंजेड़ासुआखेड़ीलोधीपुरापटेड़ाकोलूखेड़ीमगरदाछतरपुराझिरीसातनबाड़ीपीपलखेड़ारसूलपुराशंकरपुराअजमतनगरलीलगढ़नाईहेड़ीसुआखेड़ीदेहरीबाजारगांवमुंगावलीसीलखेड़ाकाऊखेड़ीतलेपुरचरनालतिनोनियाबनखेड़ासांकलागुन्दीश्यामपुर आदि क्षेत्र के हजारों महिला पुरुष ने अहिरवार सम्मेलन में उपस्थित होकर अरोरा का भव्य स्वागत किया।

मौका दीजिए अपने ख़ून को, किसी की रग़ों में बहने का यह नायाब तरीका है, कई जिस्मों में ज़िन्दा रहने का कमलेश मालवीय की याद में कल सुबह 11 बजे अस्‍पताल में करेंगे रक्‍तदान

अग्रवाल परिवार में छावनी विश्राम घाट में चल रहे निर्माण कार्य में सहयोग हेतु की एक लाख रुपये की घोषणा श्रीमति अग्रवाल को नागरिकों ने दी श्रद्धांजलि

सीहोर। नगर के प्रशिष्ट व्यापारी और समाजसेवी हरिशचन्द्र अग्रवाल की धर्मपत्नि श्रीमति त्रिवेणी अग्रवाल का कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान आकस्मिक निधन हो गया था। जिनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को नगर के छावनी विश्रामघांट पर किया गया। इसके पूर्व उनकी अंतिम यात्रा बडिय़ाखेड़ी स्थित जमनाकुंज से निकाली गई। जहां शहर के गणमान्य नागरिकोंसमाज जनोंपत्रकारसमाजसेवीनागरिकव्यापारी शामिल हुए और श्रद्धा सुमन अर्पित किये। श्रीमति अग्रवाल के पार्थिव शव को उनके पुत्र शैलेश अग्रवालकमलेश अग्रवाल ने मुखाग्नी दी। श्री अग्रवाल के परिजनों ने बताया कि स्वर्गीय नन्नुमल जी अग्रवालश्रीमति जमनादेवी अग्रवालश्रीमति त्रिवेणी अग्रवाल की स्मृति में अग्रवाल परिवार द्वारा छावनी विश्राम घांट में चल रहे निर्माण कार्यों में सहयोग प्रदान करते हुए एक लाख रुपये देने की घोषणा की। छावनी विश्राम घांट पर एक शोकसभा आयोजित की गईजिसमें श्रीमति अग्रवाल को पूर्व राज्यसभा सदस्य सुरेन्द्र सिंह ठाकुरविधायक सुदेश रायपूर्व नगर पालिका अध्यक्ष नरेश मेवाड़ाकमलेश कटारेदामोदर रायवरिष्ठसमाज सेवी ओमदीपनपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरावरिष्ठ पत्रकार रामनारायण ताम्रकारकृषि वैज्ञानिक डॉ.साधुराम शर्माराठौर समाज के अध्यक्ष सतीश राठौरहिउस के अध्यक्ष शंकर प्रजापतिआर.सी.व्यासके.एल.पेहजवानीसुरेश साबूभाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादवअग्रवाल समाज के अध्यक्ष राजकुमार गुप्तामाहेश्वरी समाज अध्यक्ष कमल झंवरराजपूत समाज अध्यक्ष गोविन्द सिसोदिया सहित नगर के अनेक गणमान्य नागरिकों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

बरखेड़ा हसन में पड़ी गई अलविदा जुमा की नमाज मुल्क के लिए मांगी अमन चैन की दुआ

बरखेड़ा हसन। पाक माह रमजान का आखरी जुमा की नमाज बरखेड़ा हसन की जामा मस्जिद और रोड बाली नई मस्जिद में पड़ी गई इस दौरान पाक माह रमजान का आखरी अलविदा जुमा होने की बजह से  अलग ही एहमियत देखने को मिली अलविदा जुमे की नमाज जामा मस्जिद के पेश इमाम मतलूब साहब ने पढ़ाई साथ ही रोड बाली नई मस्जिद में इमाम आरिफ साहब पढ़ाई इस दौरान नमाज के बाद रो-रो कर अपने मुल्क के लिए अमन चैन की दुआएं मांगी गई इस दौरान दोनी मस्जिदों के इमामो ने बताया कि ईद की नमाज से पहले जकात और फितरा अदा करें हर शख्स को जकात और फितरा देना जरूरी है जो शख्स अपने माल की जकात अदा कर देता जान माल सेफ रहता है और और उसका रब खुश हो जाता है इस दौरान बताया गया कि ईद की नमाज ईदगाह पर सुबह यानी शनिवार  को ईदगाह पर 8:45 बजे पढ़ी जाएगी ईद की नमाज को लेकर इंतेजामिया कमेटी बरखेड़ा हसन ने ईदगाह पर नमाजियों के सारे इंतेजाम कर लिए हैईद की नमाज इमाम आरिफ साहब के द्वारा पढ़ाई जाएगी इस दौरान सभी मुस्लिम भाई समय का ध्यान रखते हुए जल्द से जल्द से ईदगाह और नमाज के बाद दीनी तालीम के अनुसार अपने मिलने जुलने वालों से मिले और ईद की मुबारकबाद दें और उन्हें मिठाइयां खिलाकर खुशियां मनाएं और सारे मुल्क के लोगों के लिए सुकून और शांति की दुआएं मांगी।         

अलबिदा के जुमे में किया ऐलान 8,30 पर ईदगाह पर होगी नमाज

(अहमदपुर)- रमजानुल मुबारक का आखरी जुमा की नमाज जामा मस्जिद अहमदपुर में पड़ने के लिए दूर दराज से लोग मस्जिद पहुचे,आखरी जुमा होने की बजह से इस जुमे को अलबिदा का जुमा माना गया अलबिदा के जुमे के दिन की एक अलग ही एहमियत होती है अलबिदा के जुमे की नमाज जामा मस्जिद के पेश इमाम मसिउल्लाह ने पढ़ाई साथ ही मसिउल्लाहने बताया कि रमजान माह का यह आखिरी जुमाहै इस में रो-रो कर अपने मुल्क के लिए खूब अमन चैन की दुआएं मांगी और ईद की नमाज से पहले जकात और फितरा अदा करें हर शख्स को जकात और फितरा देना जरूरी है जो शख्स अपने माल की जकात अदा कर देता तो  उससे  उसका रब  खुश हो जाता है नमाज के बाद ऐलान किया की जुमे की नमाज ईदगाह पर सुबह यानी सनिबार को ईदगाह पर पढ़ी जाएगी ईद की नमाज को लेकर इंतेजामिया कमेटी अहमदपुर ने ईदगाह पर नमाजियों के सारे इंतेजाम कर लिए है,साथ ही पेश इमाम मशीउल्लाहने ये भी बतया की समय का ध्यान रखते हुए ईदगाह पर पहुंचे और नमाज के बाद भारतीय संस्कृति के अनुसार अपने मिलने जुलने वालों से मिले और ईद की मुबारकबाद दें और उन्हें मिठाइयां खिलाकर खुशियां मनाएं और सारे मुल्क के लोगों के लिए सुकून और शांति की दुआएं मांगी ।

शहर में कल निकाला जाएगा भव्य चल समारोह मनाया जाएगा वीर महाराणा प्रताप का जन्मोत्सव

सीहोर। शनिवार को महाराणा प्रताप युवा संगठन के द्वारा महाराणा प्रताप जन्मोत्सव मनाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम पटेल मार्केट स्थित मां शारदा गार्डन में होगा। मुख्य अतिथि पूर्व भाजपा युवा मोर्चा महासचिव पूर्व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मनोरंजन सिंह मिश्रा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नरसिंहगढ़ के महाराज कुंवर राजवर्धन सिंह करेंगे। आवासीय मैदान से भव्य चल समारोह का शुभारंभ महाराणा प्रताव युवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान सिंह बघेला के नेतृत्व में किया जाएगा। चल समारोहा में चार जिलों के दस हजार कार्यकर्ता शामिल होंगे। कार्यक्रम में विशेष अतिथि प्रदेश अध्यक्ष भाजपा पिछड़ा वर्ग भगत सिंह कुशवाहाभाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादवविधायक सुदेश रायविधायक शेलेंद्र पटेलनगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरापूर्व विधायक रमेश सक्सेनाभाजपा नेता पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोराप्रदेशाध्यक्ष अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा दीप सिंह सोनगराहिन्दू ही आगे संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष अतुल राठौर,  जिलाध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा राजेश राजपूतशिवसेना जिलाध्यक्ष पर्वत सिंह मेवाड़ा,  हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष शंकर सम्राटजिला कांग्रेस उपाध्यक्ष कमलेश कटारेसंभाग अध्यक्ष अखिल भारतीय,क्षत्रिय महासभा चेतन सिंह चंदेलपूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष दशरथ सिंह राजपूत,संरक्षक महाराणा प्रताप युवा संगठन गजराज सिंह राजपूतपीसीसी डेलीगेट शिव प्रताप मंडलोई सम्मिलित होंगे। चल समारोहा इंग्लिशपुरा रोडकोतवाली चौराहापान चौराहाअमर टाकिज रोड से पावर हाउस चौराहा पहुंचेगा यह पर नपाध्यक्ष श्रीमति अरोरा महाराणा प्रताप की प्रतिमा के लिए भूमि पूजन करेंगी। चल समारोह मुख्य कार्यक्रम स्थिल शारदा गार्डन पहुंचेगा। अतिथियों के द्वारा आमसभा को संबोधित किया जाएगा। महाराणा प्रताप युवा संगठन के लक्ष्मण सिंह मेवाड़ारतन सिंह मेवाड़ाजगन्नाथ सिंह पटेलपृथ्वी सिंह मेवाड़मनोहर सिंह बाघेलानरेंद्र सिंह सिसोदियारामचरण मेवाड़ा,यशवंत सिंह राजपूतसुभाष मेवाड़ा लखन सिंह राजपूतअखिलेश राजपूतराहुल राजपुतप्रकाश परमारसहित अन्य कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम में पहुंचने की अपील की नागरिकों से की है।

घर.घर जाकर देंगे सेहत की दस्तक 1 लाख 88 हजार बच्चे होंगे लाभांवित  पांच वर्ष तक के बच्चों को दी जाएगी 11 प्रकार की सेवाएं

सीहोरए 15 जून 2018 डेढ़ माह तक संचालित होने वाला ग्राम स्तरीय दस्तक अभियान का शुभारंभ शुक्रवार को सीहोर सहित जिले के समस्त ब्लॉक मुख्यालयों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किया गया। सीहोर के वार्ड क्रमांक 07 में वार्ड पार्षद श्री वीरेन्द्र परमार ने अभियान का शुभारंभ वार्ड स्तर पर किया इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल ने आशा,एएनएम एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा दी जाने वाली 11 प्रकार की सेवाओं की विस्तार से जानकारी हितग्राही माताओं की दी। दस्तक अभियान पूरे डेढ़ माह 14 जून से संचालित होकर 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान 5 साल तक बच्चों को सभी आवश्यक सेवाएं घर-घर जाकर एएनएम,आशा तथा आंगनबाडी कार्यकर्ता द्वारा दी जाएगी। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टीआर उईके सहित अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी एवं,शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम कर्मचारी व आंगनबाडी कार्यकर्ताएं,आशा व एएनएम उपस्थित थी।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीआर अहिरवार ने बताया कि डेढ़ माह तक संचालित दस्तक अभियान के अंतर्गत करीब 11 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं 5 वर्ष तक बच्चों को दी जाएगी एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां ग्राम स्तर पर संचालित की जाएगी। इस दौरान संपर्ण जिले में ग्राम स्तर पर    1 लाख 88 हजार 752 का दस्तक अभियान के अंतर्गत सेवाएं प्रदान करने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें सर्वाधिक आष्टा ब्लॉक में करीब 51 हजार 315 बच्चेबुदनी में 21506इछावर में 23889नसरूल्लागंज में 31119श्यामपुर में 45614 सीहोर में 15309 बच्चों का चिन्हांकन किया गया है। समारोह में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एमके चंदेल ने जानकारी दी कि बीमार नवजातों और बच्चों की पहचानप्रबंधनएवं रेफरल5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में शैशव एवं बाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचानदस्त रोग नियंत्रण हेतु ओआरएस एवं जिंक के उपयोगगंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचानगंभीर एनीमियाविटामिन ए अनुपूरणछूटे हुए बच्चों का टीकाकरण,शिशु एवं बाल आहार पूर्ति सहित कई महत्वपूर्ण बिंदूओं को चिन्हित किया जाएगा। इस दौरान दस्तक अभियान की सूचना भी माताओं और बच्चो के परिजनों को दी जाएगी। आईईसी एवं संचार संवाद कौशल के आधार पर भी आम हितग्राहियों को अभियान से जुडने के लिए तैयार किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी पैसे मांगे तो टोल फ्री नं 104 पर करें शिकायत जननी सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत जांच बाहर हुई तो भी होगी शिकायत

सीहोर 15 जून 2018  जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसूताओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी महत्वपूर्ण सेवाएं निःशुल्क प्रदान की जाती है। अधिकतर आवश्यक सेवाओं के लिए विभागीय अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा निःशुल्क सेवाएं प्रदान करने में आनाकानी की जाती है तो 104 टोल फ्री नंबर पर शिकायत तत्काल की जा सकती है। अब राज्य शासन ने जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसूता महिलाओं की सेहत की जांच अथवा उपचार से संबंधित किसी भी प्रकार की सेवाएं प्रदान करने में जिले की किसी भी स्वास्थ्य संस्था के अधिकारी/कर्मचारी द्वारा पैसों की मांग की जाती है तो टोल फ्री नंबर 104 लगाकर संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध शिकायत पंजीकृत कराई जा सकती है,जिसकी जांच राज्य स्तर से की जाकर संबंधित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। डॉ.अहिरवार ने बताया कि 104 नंबर पर की जाने वाली शिकायतें में प्रसूता महिलाआें अथवा उनके परिजनों से यदि संस्था में सेवारत कर्मचारियों द्वारा दवाईयां तथा खून बाहर से मंगाया जाता है,समस्त प्रकार की आवश्यक जांचे बाहर से कराई जाती है,गुणवत्तापूर्ण तथा दिशा निर्देशानसार भोजन समय पर उपलब्ध कराया जाता है। जननी सुरक्षा कार्यक्रम अंतर्गत प्रसूता को निःशुल्क वाहन उपलब्ध कराया जाता है! संस्था के संबंधित कर्मचारी इसके लिए पैसे की मांग की तो इसकी शिकायत तत्काल टोल फ्री नंबर 104 पर की जाकर शिकायत पंजीकृत की जा सकती है जिसकी जांच कराकर शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास समिति की बैठक संपन्न विभागीय योजनाओं एवं लक्ष्य उपलब्धि पर हुई समीक्षा

सीहोर  15 जून 2018 जिला पंचायत स्थायी समिति स्वास्थ्यमहिला एवं बाल विकास की बैठक समिति की सभापति श्रीमती बबीता सिंह की अध्यक्षता में कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कक्ष में संपन्न हुई । बैठक में समिति के सदस्य तथा स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं के नोडल अधिकारी सहित सहायंक संचालक महिला बाल विकास विभाग उपस्थित हुई। बैठक में योजनाओं के उचित क्रियान्वयन हेतु सभी जरूरी दिशा निर्देश उपस्थित अधिकारियें को दिए गए।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीआर अहिरवार ने बताया कि बैठक में समिति के सदस्य श्री अंबाराम मालवीय सहित सांसद प्रतिनिधि श्री विनोद सिंह उपस्थित हुए। बैठक में आयुष्मान भारत योजनामुख्यमंत्री श्रमिक प्रसूति सहायता योजनापरिवार कल्याण कार्यक्रमराष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रममलेरिया नियंत्रण कार्यक्रमक्षय नियंत्रण कार्यक्रमराष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमउषा किरण योजनाप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजनाराष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा की गई तथा इस संबंध में जरूरी दिशा निर्देश समिति की सभापति द्वारा दिए गए। बैठक में जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.आनंद शर्मासहायक संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती गौतमी गोलाईत,जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टीआर उईकेजिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ.पदमाकर त्रिपाठी,जिला अंधत्व निवारण अधिकारी डॉ.व्हीके श्रीवास्तव,जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे,डीपीएचएन श्रीमती गायत्री रावजिला मीडिया सलाहकार श्री शैलेश कुमारजिला मूल्यांकन अधिकारी श्री नीलेश गर्गजिला लेखा प्रबंधक श्री रमाकांत द्विवेदीजिला आरबीएसके समन्वयक सुश्री दीनू शर्माजिला कम्यूनिटी मोबीलाईजर श्रीमती विंध्यवासिनी कुशवाहा सहित अन्य विभागीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

जावर जनशिक्षा केन्द्र अंतर्गत शालाओं में मनाया गया प्रवेशोत्सव

जावर। जनपद शिक्षा केन्द्र आष्टा बीआरसी अजबसिंह राजपूत के दिशानिर्देशन एवं जनशिक्षा केन्द्र प्रभारी डी.सी.बाहेती के मार्गदर्शन में जनशिक्षा केन्द्र के अंतर्गत आने वाली प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में व्यापक रुप से स्कूल चले हम अभियान के द्वितीय चरण में प्रवेशोत्सव मनाया गया। शालाओं में नव प्रवेशित एवं विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं का पुष्पहार एवं तिलक लगाकर शाला प्रमुखशाला परिवार एवं शाला प्रबंधन समिति के सदस्यो की उपस्थिति में स्वागत किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तको का वितरण किया गया। वही बच्चों को नियमित रुप से मध्याहन भोजन का भी प्रारम्भ किया गया। इस दौरान बी.आर.सी.सी. राजपूत ने बताया कि इस शिक्षासत्र से शासन के निर्देशानुसार अजिविका स्वसहायता समूह द्वारा तैयार कर गणवेश का वितरण प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में दर्ज विद्यार्थियों को प्रदान की जावेगी। आपने आगे बताया कि सभी शिक्षक साथियों को एम शिक्ष मित्र एप से ऑनलाईन उपस्थिति भी दर्ज कराना हैं। मुख्य रुप से जावरखजुरिया जावरबमुलिया रायमलपरोलिया चौहानअरोलिया जावरकजलासकुंडियानाथूछायनखुर्दमण्डी जावरसेकुखेड़ाग्वाली आदि शालाओं में प्रवेशोत्सव मनाया गया।

पशु को बचाने में अनियंत्रित हुई कार युवाओं ने घायलों को पहुंचाया अस्पताल

आष्टा। गुरूवार की दरमियानी रात आष्टा के नजदीक स्थित पगारिया घाटी पर एक कार सडक पर चल रहे पशु को बचाने के चक्कर में अनियत्रित होकर खंती में जा गिरी। जिससे कार में सवार चार लोग घायल हो गये। कार के दुर्घटनाग्रस्त होते ही नगर के उर्जावान युवाओं ने सजकता दिखाते हुए तुरंत कार के कांच तोडकर घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरूवार की रात्री लगभग 1 बजे करीब कार क्रमांक एमपी 04 बीसी 3463 इंदौर से भोपाल की और जा रही थी। तभी पगारिया घाटी पर एक पशु के अचानक सामने आ जाने के कारण चालक अपना नियंत्रण खो बैठा जिससे कार अनियंत्रित होकर पलट कर खती में गिर गई। दुर्घटना की आवाज सुनकर पास के होटल पर चाय पी रहे नगर के युवा जीषान खान मालवा बोरवेल,आहरार अली,आजम मिर्जा,दानिष खान,रेहान मिर्जा व नदीम खान ने मानवता का परिचय देते हुए घायलो को तुरंत कार के कांच तोडकर बाहर निकाला व 100 नंबर को सूचना कर घायलो को अस्पताल पहुंचाने में मदद की।युवाओं के इस कार्य की नगर में सर्वत्र प्रंसषा की जा रही है।

नपा ने समारोह आयोजित कर असंगठित कर्मकार श्रमिकों को वितरित किए स्वीकृति पत्र

आष्टा। मध्यप्रदेश शासन की स्वप्निल एवं कल्याणकारी योजना असंगठित कर्मकारों का पंजीयन नगरपालिका परिषद आष्टा में विगत दो माह से किया जा रहा था। नगरपालिका की सक्रियता से लगभग 11 हजार नागरिकों ने विधिवत इस कल्याणकारी योजना में अपना पंजीयन कराया है। शासन के आदेशानुसार ही आज हम इस योजनांतर्गत स्वीकृत हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र एवं चेक वितरण कर रहे हैइस अवसर पर उपस्थित हमारे विधायक रंजीतसिंह गुणवान ने इस योजना के क्रियान्वयन में हमें भरपूर सहयोग प्रदान किया है। इस आशय के विचार व्यक्त करते हुए नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने सभी हितग्राहियों का कार्यक्रम में हार्दिक स्वागत किया। नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश असंगठित शहरी एवं ग्रामीण कर्मकार कल्याण मण्डल गठित किया हैजिसके माध्यम से असंगठित मजदूरों का पंजीयन कर उन्हें अनेकों तरह के लाभ दिलाये जाना प्रारंभ कर दिए है।  असंगठित श्रमिकों को मिलेगी ये सुविधाएं - नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने जानकारी दी है कि पंजीबद्ध असंगठित मजदूरों को 200 रूपये मासिक फ्लैट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जायेगी। गर्भवती श्रमिक महिलाओं को पोषण आहार के लिये 4 हजार रूपये दिये जायेंगेप्रसव होने पर महिला के खाते में 12 हजार 500 रूपये जमा किये जायेंगे। घर की मुखिया श्रमिक की सामान्य मृत्यु पर परिवार को 2 लाख तथा दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रूपये की सहायताहर भूमिहीन श्रमिक को भूखण्ड या मकानस्वरोजगार के लिए ऋण दिलाया जायेगा। साइकिल-रिक्षा चलाने वालों को ई-लोडिंग रिक्षा का मालिक बनाने के लिए बैंक ऋण की सुविधा दिलाई जायेगीउन्हें 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान के साथ 30 हजार की सब्सिडी दी जायेगी। श्रमिक को मृत्यु पर अंतिम संस्कार के लिये पंचायत व नगरीय निकाय से 5 हजार रूपये की नगद सहायता दिलायी जायेगी। इसके अलावा तेंदूपत्ता तोड़ने वाले मजदूरों को चरण पादूका योजना के तहत जूते चप्पल तथा पानी की कुप्पी दिलाई जायेगी। पंजीकृत श्रमिक व उसके परिवार के सदस्यों की गम्भीर बीमारी का मुक्त इलाज सरकार करायेगी। श्रमिक के बच्चों को कक्षा एक से पी.एचडी तक निःशुल्क शिक्षा दिलायी जायेगी। मजदूर को साइकिल व औजार खरीदने के लिए 5 हजार रूपये का नगद अनुदान दिया जायेगा। मजदूरों को मकान बनाने के लिए जमीन का पट्टा दिलाया जायेगा।  कार्यक्रम में उपस्थित विधायक रंजीतसिंह गुणवान ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए कल्याणकरी योजनाएं बनाकर उनके क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागोंसंस्थाओं को जिम्मेदार और जवाबदेह बनाया है। मध्यप्रदेश शासन की योजनाओं का पूर्णतः आम नागरिक को लाभ मिले इसमें किसी भी प्रकार का व्यवधान बर्दास्त नही किया जाएगा। मुख्य नगरपालिका अधिकारी को स्पष्ट निर्देश देते हुए श्री गुणवान ने नागरिकों से आव्हान किया कि किसी भी प्रकार की समस्या के लिए वार्ड पार्षदनपाध्यक्षउपाध्यक्ष से संपर्क करेंअगर इसके बावजूद भी दिक्कत दूर नही हो रही है तो मैं आपकी इस कार्य में पूर्ण मदद करूंगा। कार्यक्रम शुभारंभ में सभी हितग्राहियों व अतिथियों ने इस योजना के क्रियान्वयन के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का उद्बोधन प्रदर्शित टीवी स्क्रीन पर सुना। कार्यक्रम में विधायक रंजीतसिंह गुणवाननपाध्यक्ष कैलाश परमारपार्षद भूरू खांनरेन्द्र कुशवाहपार्षद प्रतिनिधिगण भगवतसिंह मेवाड़ाजाहिद गुड्डूकालू भट्टअनिल धनगरएल्डरमेन उमेश शर्मा,  वरिष्ठ नागरिकगण अजीतकुमार जैनमनोज मयूरी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पार्षद प्रतिनिधि अनिल धनगर ने किया तथा आभार मुख्य नगरपालिका अधिकारी केएल सुमन ने व्यक्त किया।

ईदगाह पर व्यापक व्यवस्थाओं को लेकर नपाध्यक्ष ने किया निरीक्षण, अधिनस्थों को दिए निर्देश

आष्टा। मुस्लिम धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार ईद की तैयारियां समाज के सभी घरों में व्यापक रूप से की जा रही हैचहूंओर उत्साह का माहौल है। नगर की प्रमुख नमाज मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा परंपरागत रूप से अलीपुर स्थित ईदगाह में अता की जाएगी। ईद के पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमारमुख्य नगरपालिका अधिकारी केएल सुमन ने शहरकाजी जनाब फजले बारी आरिफ साहब की उपस्थिति में निरीक्षण किया। ईद के दिन व्यवस्थाओं बावत शहरकाजी साहब ने जो-जो सुधाव व मार्गदर्शन दिए उनका पालन समयसीमा में हो इस बावत  नपाध्यक्ष एवं सीएमओ ने अपने अधिनस्थों को आदेशित कर निर्देश दिए कि सामाजिक सौहार्द्र के इस पर्व में हमें सभी व्यवस्थाओं को सुचारू बनाना है। इस अवसर पर पार्षद आतू मौलानाविधायक एवं पार्षद प्रतिनिधि धनरूपमल जैनपार्षद प्रतिनिधि एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष जाहिद गुड्डूपार्षद प्रतिनिधि सईद टेलर तथा ईदगाह व्यवस्था समिति के प्रमुख कार्यकर्तागण पूर्व पार्षद कलीमउद्दीनसनव्वर खांस्वच्छता निरीक्षक दीपक देवगड़े आदि मौजूद थे। इसी को दृष्टिगत रखते हुए नगरपालिका परिषद आष्टा के अध्यक्ष कैलाष परमार ने नमाज की व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों के साथ ईदगाह स्थल का निरीक्षण किया। नपाध्यक्ष ने शहर काजी जनाब फजले बारी आरिफ से नमाज को लेकर नपा से चाही गई व्यवस्था को मौके पर ही समझा और मौके पर ही अधिनस्थ अधिकारियों को निर्देष दिए। इस अवसर पर शहरकाजी जनाब फजले बारी आरिफनपाउपाध्यक्ष खालिद पठानसीएमओ केएल सुमनहिफज्जुर्रहमान भैया मियांपूर्व पार्षद धनरूपमल जैनसहायक यंत्री एमएच शेखकलीमउद्दीनसनव्वर खां आदि उपस्थित थे। बोहरा समाज मस्जिद का भी किया निरीक्षण - नगर में बोहरा समाज काफी तादाद में निवास करता हैबोहरा समाज की ईद रविवार को मनाई जाएगी। नपाध्यक्ष ने ईद की तैयारियों को लेकर बोहरा समाज की प्रमुख मस्जिद पर अधिकारियों के साथ पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बांसबेड़ा मंदिर भी पहुंचे - पार्वती पुल अलीपुर स्थित नगर के प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर बांसबेड़ा पर भी नपाध्यक्ष कैलाष परमारउपाध्यक्ष खालिद पठानसीएमओ केएल सुमनपूर्व पार्षद धनरूपमल जैनमंदिर समिति अध्यक्ष जुगलकिषोर मालवीयसहायक यंत्री एमएच शेख ने भगवान जगन्नाथ की यात्रा को लेकर व्यवस्था के लिए निरीक्षण किया। रथयात्रा मार्ग की जानकारी भी मंदिर समिति से ली गई। नपा द्वारा मंदिर प्रांगण में हाल ही में जो पेबर्स ब्लॉक स्थापित किए गए है उनको भी देखा गया। मंदिर समिति ने इस अवसर पर परिषद का नवीन पेबर्स ब्लॉक लगाने पर आभार भी व्यक्त किया।

अग्रवाल परिवार में छावनी विश्राम घाट में चल रहे निर्माण कार्य में सहयोग हेतु की एक लाख रुपये की घोषणा श्रीमति अग्रवाल को नागरिकों ने दी श्रद्धांजलि

सीहोर। नगर के प्रशिष्ट व्यापारी और समाजसेवी हरिशचन्द्र अग्रवाल की धर्मपत्नि श्रीमति त्रिवेणी अग्रवाल का कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान आकस्मिक निधन हो गया था। जिनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को नगर के छावनी विश्रामघांट पर किया गया। इसके पूर्व उनकी अंतिम यात्रा बडिय़ाखेड़ी स्थित जमनाकुंज से निकाली गई। जहां शहर के गणमान्य नागरिकोंसमाज जनोंपत्रकारसमाजसेवीनागरिकव्यापारी शामिल हुए और श्रद्धा सुमन अर्पित किये। श्रीमति अग्रवाल के पार्थिव शव को उनके पुत्र शैलेश अग्रवालकमलेश अग्रवाल ने मुखाग्नी दी। श्री अग्रवाल के परिजनों ने बताया कि स्वर्गीय नन्नुमल जी अग्रवालश्रीमति जमनादेवी अग्रवालश्रीमति त्रिवेणी अग्रवाल की स्मृति में अग्रवाल परिवार द्वारा छावनी विश्राम घांट में चल रहे निर्माण कार्यों में सहयोग प्रदान करते हुए एक लाख रुपये देने की घोषणा की। छावनी विश्राम घांट पर एक शोकसभा आयोजित की गईजिसमें श्रीमति अग्रवाल को पूर्व राज्यसभा सदस्य सुरेन्द्र सिंह ठाकुरविधायक सुदेश रायपूर्व नगर पालिका अध्यक्ष नरेश मेवाड़ाकमलेश कटारेदामोदर रायवरिष्ठसमाज सेवी ओमदीपनपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरावरिष्ठ पत्रकार रामनारायण ताम्रकारकृषि वैज्ञानिक डॉ.साधुराम शर्माराठौर समाज के अध्यक्ष सतीश राठौरहिउस के अध्यक्ष शंकर प्रजापतिआर.सी.व्यासके.एल.पेहजवानीसुरेश साबूभाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादवअग्रवाल समाज के अध्यक्ष राजकुमार गुप्तामाहेश्वरी समाज अध्यक्ष कमल झंवरराजपूत समाज अध्यक्ष गोविन्द सिसोदिया सहित नगर के अनेक गणमान्य नागरिकों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।








        
           


0 comments: