यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Saturday, June 2, 2018

वारंटी को पकडऩे गई पुलिस टीम पर हमला, पुलिस जवान हुए घायल, दोबारा पहुंची टीम के पहले भाग निकला आरोपी और उसका पिता, हमले में शामिल पत्नी और माँ को किया गिरफ्तार, दोनों को जेल भेजा

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल
10 
हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 2 June  2018

कल सूर्य उदय  5.35 सूर्य अस्त 7.04 अधिकतम तापमान 44  डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान  31 डिग्री सेल्सियस 

वारंटी को पकडऩे गई पुलिस टीम पर हमलापुलिस जवान हुए घायलदोबारा पहुंची टीम के पहले भाग निकला आरोपी और उसका पिताहमले में शामिल पत्नी और माँ को किया गिरफ्तारदोनों को जेल भेजा

सीहोर। निकटवर्ती ग्राम धामनखेड़ा में आज एक आरोपी को पकडऩे गई पुलिस टीम पर आरोपी के परिवार ने हमला कर दिया जिससे पुलिस जवानों को चोंट आई हैदोबारा पुलिस टीम के पहुंचने पर आरोपी अपने पिता के साथ भाग खड़ा हुआ पुलिस ने हमले में शामिल पत्नी और माँ को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया जहां से दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजने के आदेश दिए गए। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार निकटवर्ती ग्राम धामनखेड़ा निवासी पप्पू आत्मज पूनमचंद भील के खिलाफ एक वारंटएक स्थायी वारंट के साथ साथ एक चैक बाउंस के मामले में चालान पेश होना था बार बार पुलिस को चकमा देकर फरार होने वाले पूनम चंद भील के खेत स्थित मकान पर होने की मुखबिर से सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस के प्रधान आरक्षक अशोक श्रीवास्तवआरक्षक विक्रमभारतीय और एक अन्य जवान ने जब उसके घर दबिश दी तो उसका पिता पूनमचंद भीलमाँ कृष्णा बाई और पत्नी अनीता द्वारा उसकी आड़ बनकर पुलिस पर कुल्हाड़ी लाठी से हमला कर दिया बताया जाता है कि अप्रत्याशित हमले से पुलिस टीम हतप्रभ रह गई आरोपियों के अचानक हमले से पुलिस जवान घायल हो गए उन्हें दांतों से काट भी लियाइसके बाद पुलिस जवानों ने सीहोर कोतवाली को खबर दी जिस पर गाड़ी भर कर पुलिस जवान और महिला पुलिस भी मौके पर पहुंची जिनके द्वारा दोबारा दबिश दी गई लेकिन तब तक मुख्य आरोपी पप्पू भील अपने पिता पूनमचंद के साथ भाग खड़ा हुआ पुलिस ने उसकी पत्नी अनीता और माँ कृष्णा बाई को गिरफ्तार कर लिया इन सभी आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 353, 341, 332, 186, 506 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर अदालत में पेश किया जहां से न्यायिक अभिरक्षा के अंर्तगत जेल भेजने के आदेश दिए गए। फरार पिता पुत्र को पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है।

भोपाल पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपी को कोतवाली पुलिस लाईअदालत ने सौंपा पुलिस रिमांड पर मिल सकते है ट्रेक्टर ट्राली चोरी के सुराग

सीहोर। भोपाल पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपी को कोतवाली पुलिस ने अदालत से पुलिस रिमांड पर लिया है  जिससे ट्रेक्टर ट्राली चोरी के मामले में महती सुराग हाथ लग सकते है। पुलिस से मिली जानकारी कमला नगर भोपाल की पुलिस द्वारा चोरी के आरोप में पकड़े गए सुगन त्यागी से पूछताछ के लिए अदालत से रिमांड पर लिया जाकर उसे सीहोर लाया गया जिससे ब्रहमपुरी कॉलोनीशुगर फेक्ट्री चौराहा से चोरी गई ट्रेक्टर ट्रालियों के महती सुराग लगने की संभावना है भोपाल पुलिस ने इस आरोपी को टाटा सफारी सहित पकड़ा है और उसकी निशान देही पर दस बाइक भी जब्त की गई बहरहाल देखना यह है कि कोतवाली पुलिस को वाहन चोरियों के मामले में कितने सुराग लग पाते है।

नवजात के बाद विवाहिता को भी नहीं बचाया सकाभोपाल रेफर की गई विवाहिता ने तोड़ा दम

सीहोर। कल नवजात शिशु की मौत के बाद विवाहिता को भी बचाया नहीं जा सका विवाहिता को गंभीर अवस्था में भोपाल रेफर किया गया था जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस से मिलीजानकारी के अनुसार निकटवर्ती ग्राम हसनाबाद निवासी महेन्द्र सिंह की गर्भवती पत्नी रचना को गत मंगलवार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बताया जाता है कि शुक्रवार की दोपहर उसने एक कन्या को जन्म दिया। परिजनों का कहना है कि नवजात को एसएनसीयू में रखा गया जहां आधे घंटे बाद उसकी मौत होने की बात कही गई। इसके बाद जब परिजनों ने विवाहिता से मिलना चाहा तो चिकित्सकों ने मरीज की हालत नाजुक बताते हुए मिलने से मना कर दिया। इसके बाद शाम को चिकित्सकों ने अचानक विवाहिता को भोपाल रेफर कर दिया परिजन उसे गंभीर अवस्था में भोपाल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। विवाहिता को अचानक भोपाल रेफर कर देने पर लोगों अस्पताल प्रशासन की लापरवाही पर हंगामा कर दिया गया था।

तीन सदस्यीय क्रेन चोर गिरफ्तार 8 लाख रूपये मूल्य के पार्ट्स बरामद पुलिस ने तीनों को अदालत में पेश कर लिया पुलिस रिमांड


सीहोर। नसरूल्लागंज पुलिस ने गत शुक्रवार को एक क्रेन के पार्टस चोरी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। तीन सदस्यीय गिरोह से पुलिस ने 10 हिस्सों में काटे गये पार्टस कीमत 8 लाख रूपये मूल्य की बरामद की है।  उल्लेखनीय है कि आर.के.कान्ट्रेक्टर कंपनी, 189 ट्रांसपोर्ट नगर इन्दौर के मैकेनिक सुपरवाईजर मो.फारूक खान ने 30 मई को नसरूल्लागंज थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि कंपनी ने 12.03.2015 को एग्रीमेंट कर खरसानिया नहर के कार्य हेतु सांई मेगा बिल्डर्सकेलाश पार्क गीता भवन इन्दौर को एक क्रोलर क्रेन डेढ़ लाख रूपये प्रतिमाह किराये पर दिया था। जो वर्ष 2016 में डिफाल्टर हो गई और हमारी क्रेन वहीं पर छोड़कर चले गये,जिसका कुछ हिस्सा मिट्टी में दबने से वहीं खड़ी रही। क्रेन को अज्ञात चोरों द्वारा चोरी कर ले जाने की सूचना पर वह खरसानिया पहुॅंचातो कुछ पार्टस् कटा पड़ा मिलाबाकी पार्टस् चोरी जाना पाया गया। घटना की सूचना पर नसरूल्लागंज पुलिस ने अज्ञात चोरों के विरूद्ध धारा 379 भादवि. के विरूद्ध प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया। इस दौरान पुलिस को सूचना मिली कि एक संदिग्ध कबाड़ी घटना स्थल पर मौजूद हैजिसे मौके पर पहुॅंचकर पुलिस ने पकड़ा। पूंछताछ करने पर उसने अपना नाम अकबर खान पिता रज्जाक खान (30) निवासी सिवनी मालवा जिला होशंगाबाद बताया तथा यह भी बताया कि ग्राम खरसानिया निवासी खेत मालिक बलराम पंवार के द्वारा मेरे परिचित सोंठिया निवासी अकबर शाह तथा  पचोर निवासी सादिक शाह के कहने पर मेरे द्वारा क्रेन को गैस कटर से काटकर कुछ पार्टस् विक्रय कर दिये गये हैंशेष पर को बलराम के खेत स्थित जंगल में छिपाकर रखा है,जिसकी निशादेही पर जप्त किया गया। जप्त पार्टस् की कीमत 08 लाख रूपये है। अकबर खान ने यह भी बताया कि सोंठिया निवासी अकबर शाह तथा पचोर के सादिक शाह द्वारा क्रेन बिकवाने में दलाली के माध्यम से सौदा कराया गया था। मामले में पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर पुलिस रिमाण्ड लिया है।

बाईक चालक ने टक्कर मारी

सीहोर। मण्डी थाना क्षेत्र में मुस्करा - लालाखेडी रोड़ के मध्य ग्राम रामखेड़ी निवासी बाईक चालक गोविंद ने वाहन को लापरवाही पूर्वक चलाकर बाइक क्रमांक-एम.पी.37-एमएम-2896 में सामने से टक्कर मार दी,जिसमें हैदरगंज निवासी ओमप्रकाश मालवीय को चोटें आई।
                       
जुआरी,सटोरिया गिरफ्तार 

सीहोर। रेंहटी  पुलिस ने गल्ला मण्डी में ताश-पत्तों से हारजीत का दाव लगाकर जुऑ खेलते रेंहटी निवासी रेवाशंकर पिता हरिराम खाती,भगवत पिता कैलाश सिंह,घीसा पिता मजीद खां,सरफराज पिता गफ्फार खॅां,हमीद पिता श्यामलालहरिप्रसाद पिता खुशीलाल खाती को रंगे हाथों गिरफ्तार कर 1185 रूपये नकद व ताश पत्ते जप्त कर जुऑ एक्ट के तहत कार्यवाही की है।  दोराहा पुलिस ने अवैध रूप से सट्टा पर्ची लिखते पाये जाने पर बरखेड़ा देवा निवासी राजकुमार पिता बद्रीप्रसाद दांगी तथा आष्टा पुलिस ने जितेन्द्र पिता सुरेश राठौर निवासी अदालत रोड़ आष्टा को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 900/- रूपये नकदी व सट्टा पर्ची जप्त कर सट्टा एक्ट के तहत कार्यवाही की है।

अवैध शराब सहित 3 गिरफ्तार  

सीहोर। शाहगंज पुलिस ने अवैध रूप से देशी मदिरा रखे पाये जाने पर ग्राम जवाहरखेड़ा निवासी रघुवीर पिता कन्हैयालाल यादवनई बस्ती शाहगंज निवासी राकेश पिता प्यारेलाल अहिरवार एवं ग्राम बनेटा निवासी फूल सिंह पिता मिट्ठूलाल मीना को गिरफ्तार कर 70 क्वाटर देशी मदिरा कीमती 3450/- रूपये की जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की है।

उपचार के दौरान मौत   

सीहोर। नसरूल्लागंज थाना अन्तर्गत गत दिवस सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल ग्राम पड़लिया निवासी केदार सिंह पिता बाबूलाल तॅवर, 36 वर्ष को उपचार हेतु हमीदिया अस्पताल भोपाल में भर्ती कराया गया थाजहॉं पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

ट्रक चालक की मौत पार्किंग स्‍थल पर ट्रक को लाकर खड़ा किया था
   
सीहोर। बुदनी थाना अंतर्गत आने वाली वर्धमान फैब्रिक्स के वाहन पार्किंग स्थल पर हीरालाल पिता बिन्द्रा सिंह राजपूत, 47 साल ने गत दिवस ट्रक क्रमांक पी.बी.12-केजे-4513 ने ट्रक को लाकर खड़ा किया था,जिसकी अज्ञात कारणों से मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है।

जिलाबदर की शर्तो का उल्लंघन करने वाला गिरफ्तार जिला बदर होने के बाद भी घूम रहा था गांव में

सीहोर। सिद्धीकगंज पुलिस ने जिला बदर की शर्तो का उल्लंघन करते पाये जाने पर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर कार्यवाही की है।  जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के ग्राम बड़लिया बरामद निवासी रमेश पिता उमराव बलाई को जिला दण्डाधिकारी सीहोर द्वारा 05 मई 2108 को जिला एवं उससे लगी सीमाओं से 06 माह के लिये निष्कासित किया गया था,जिसका उल्लंघन कर घूमते पाये जाने पर सिद्धीकगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

कार ने टक्कर मारी  
   
सीहोर। कोतवाली थाना अन्तर्गत सत्यसांई कालेज के समीप कार क्रमांक एम.पी.04-सीएन-6431 के चालक ने वाहन को लापरवाही पूर्वक चलाकर बाइक क्रमांक- एम.पी.37-2613 में टक्कर मार दी,जिसमें कराडिया भील निवासी ज्ञानसिंह तथा उसके भाई चेतराम को चोटें आई।  उधर आष्टा थाना क्षेत्र में कन्नौद रोड पर तहसील के समीप बाइक चालक गोविंद श्रीवास्तव ने अपने वाहन को लापरवाही पूर्वक चलाकर सुभाष नगर निवासी शोभाराम को टक्कर मारकर चोटें पंहुचाई।

सोशल मीडिया पर डाले जा रहे आपत्तिजनक मैसेज पर कलेक्टर ने लगाया प्रतिबंध अवमानना पर धारा 188 के तहत की जायेगी दण्डात्मक कार्यवाही सूचना ध्वनि विस्तारक यंत्रों से नगरीय निकायोंग्रामीण पंचायत कार्यालयों के क्षेत्रों में दिए जाने के निर्देश

सीहोर। शनिवारको  संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत सोशल मीडिया जैसे वाहट्सऐपफेसबुक आदि के माध्यम से आसामाजिक तत्वों द्वारा किसान आन्दोलन को लेकर आम नागरिकों के मध्य संघर्षवैमनस्यता पैदा करने वाले तरह-तरह के आपत्तिजनक संदेशचित्रऑडिया व विडियो मैसेज डालने पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिये गये हैं।  एसपी श्री चन्देल के द्वारा पत्र के माध्यम से कलेक्टर को अवगत कराया गया था कि किसानों दिनांक 1 जून से 10 जून 2018 तक किये जा रहे आन्दोलन को लेकर असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया जैसे वाहट्सऐपफेसबुक आदि के माध्यम से सामाजिक ताने-बाने को तोडऩे एवं विभिन्न समुदायों के मध्य संघर्षवैमनस्यता की स्थिति निर्मित करने हेतु तरह-तरह के आपत्तिजनक संदेशचित्रों विडियो व ऑडियो मैसेज को प्रकाशित किया जाकर समूदायों के मध्य जहर घोलने का काम किया जा रहा है। जिससे कानून व्यवस्था की अप्रिय स्थिति निर्मित होने की आशंका है। पत्र से संतुष्ट होकर कलेक्टर ने उपरोक्त आदेश दिया है। जिसके अनुसार अब सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति किसान आन्दोलन कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाले आपत्तिजनक संदेश एवं चित्रविडियोऑडियो मैसेज प्रकाशित नही करेगा। ना ही कोई व्यक्ति इस तरह के संदेशों को शेयर/फारवर्ड करेगा। चूंकि यह आदेश प्रत्येक नागरिक को व्यक्तिश: तामील नही कराया जा सकता था। अत: सार्वजनिक माध्यमोंइलेक्ट्रानिक मीडिया एवं समाचार पत्रों के माध्यम से सर्वसाधारण को इस आदेश से अवगत कराया गया है। आदेश जारी होने की तिथि से 15 जून को प्रात: 6 बजे तक के लिये जिला सीहोर के क्षेत्रों में प्रभावशाली रहेगा। उपरोक्त आदेश का उल्लंघन करने पर भा.द.वि.सं. की धारा 188 के अन्तर्गत कार्यवाही की जावेगी। उक्त आदेश की सूचना ध्वनि विस्तारक यंत्रों से जिला सीहोर के समस्त नगरीय निकायोंग्रामीण पंचायत कार्यालयों के क्षेत्रों में दी जावे तथा आदेश की प्रति सभी कार्यालयों एवं पुलिस थानों के साथ ही महत्वपूर्ण जगहों पर चस्पा की जाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

एसडीएम राजकुमार खत्री ने रोज अफ्तार में भाग लेकर मुस्लिम भाईयों को दी मुबाकरबाद  सभी लोग मिलजुलकर मनायें त्योहार-एसडीएम

सीहोर। अनुविभागीय अधिकारी श्री राजकुमार खत्री ने वार्ड न.26 के पार्षद साजिद शाह द्वारा आयोजित रोजा अफ्तार कार्यक्रम में रोजदार भाईयों के साथ कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर हाजी सलीम साहब ने सभी त्योहारों को मिलजुलकर मनाने की दुआ करते हुए कहा है कहा कि मालिक हमारे मुल्क में अमन चैन भाईचारा और तरक्की प्रदान करे। सदियों से हम लोग गंगा जमनी तहजीब से त्योहार मनाते चले आ रहे हैं। इस अवसर पर रोजदार भाईयों ने अच्छी बरसात की दुआऐं की। कार्यक्रम में मुख्यरुप से उपस्थित सभी एसडीएम राजकुमार खत्री ने सभी बधाई देते हुए कहा कि रमजान का महिना पवित्र महिना होता है। मैं इस अवसर पर आपको बधाई देता हूं। इस अवसर पर उपस्थितजनों में मुख्य रुप से पार्षद साजिद शाहसिराज शाहझंवर साहबहाजी मकसूदसारिया शाहहलिम शाहसौकद शाह सहित सभी रोजदार भाई उपस्थित थे।

गेहलोत मेवाड़ा राजपूत समाज संगठन द्वारा महाराणा प्रताप जयंती चल समारोह का भव्य आयोजन 16 जून को

सीहोर। कार्यमंगलम भवन सीहोर भोपाल नाका में गेहलोत मेवाड़ा राजपूत समाज युवा संगठन की बैठक आयोजित की गई !  जिसमे आगामी 16 जून को मेवाड़ नरेश भारत माता के वीर पुत्र महाराणा प्रताप जी की जयंती बड़े ही धूम धाम से भोपाल में मानाने का निर्णय लिया गया ! युवासंगठन केंद्रीयअध्यक्ष राजेंद्रसिंह मंडलोईप्रवक्ता दीपकसिंह ठाकुरसमाज के सीहोर भोपाल छेत्रियअध्यक्ष पटेल नारायणसिंह ,ने सयुक्त रूप से बताया की पूर्व नगरपालिका अध्यक्षसीहोर नरेश मेवाड़ा नारायणसिंह पटेल अध्यक्ष सीहोर,रमेश मेवाड़ा अध्यक्ष इछावर,जीवन सिंह अध्यक्ष आष्टा,हरिसिंह अध्यक्ष शुजालपुरप्रमोद मेवाड़ा अध्यक्ष भोपाल की सहमति से केंद्रीयअध्यक्ष पूर्वविधायक  केदार सिंह मंडलोई एवं केंद्रीय उपाध्यक्ष पूर्वविधायक फूलसिंह मेवाड़ा जी के निर्देशानुसार महाराणा प्रताप जयंती सयोजक  नाहरसिंह बघेला एवं अध्यक्ष राजेंद्र सिंह मंडलोई  को नियुक्त किया गया हे ! विशाल चलसमाहरोह का आयोजन भोपाल में किया जाएगा। इस दिन मेवाड़ नरेश भारत माता के वीर पुत्र महाराणा प्रताप जयंती के शुभ अवसर पर विशाल एवं भव्य चल समाहरोह ठीक १० बजे चिनार पार्क लिंक रोड से शरू हो करज्योति टाकीज चौराहा स्थित महाराणा प्रताप जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कम्युनिटी हाल रविशंकर नगर बिठल मार्केट पहुंचेगा सोर्य सभा के रूप में सम्पन होगा ! समाज के वरिष्ठ महासचिव धन सिंह वकीलकेंद्रीय कोषाध्यक्ष प्रभु सिंह राजपूतसचिव दुर्गेश हाडा ,युवा संगठन महासचिव प्रमोद राजपूत मेवाड़ा छात्रावाससीहोर  अध्यक्ष ज्ञान सिंह देवली ने  महाराणा प्रताप की भव्य जयंती में बढ़चढ़ कर शामिल होने की अपील की । भोपाल संभाग प्रभारी केदार सिंह मण्डलोई कुराना के निर्देशन में भोपाल आयोजन समिति व्यवस्थाओं को पूरा करेगी। समाज के मीडिया प्रभारियों की बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता पूर्व विधायक फूल सिंह मेवाड़ा द्वारा की गई इस अवसर आनंद मेवाड़ाअमर सिंहदीपक सिंह ठाकुरनरेंद्र राजपुर,सुनील सिंह,रमेश मेवाड़ा,राजेश मेवाड़ा,गोकुल मेवाड़ाप्रीतम मेवाड़ाराहुल हाड़ा पर छेत्रिय युवा संग़ठन के सभी अध्यक्ष डॉ. सुरेंद्रसिंह सीहोर,अरविन्दसिंह आष्टा,दिलेरसिंह इछावर,ज्ञानसिंह शुजालपुरयसवंतसिंह भोपाल,धनसिंहराजेश पठारियाभवानीसिंह,ओमप्रकाश मेवाड़ादीपकसिंहमोहन हाडादीपक राजपूतदेवेंद्र पटेलसौरभ मेवाड़ादिनेश मेवाड़ासरपंच दिनेश मेवाड़ागब्बर राजपूतभतर मेवाड़ादशरथ मेवाड़ाराधेश्याम मेवाड़ाआजाद पटेलजितेन्द्र मेवाड़ामानसिंह मेवाड़ाराकेश मेवाड़ासुनील मेवाड़ामानसिंह मेवाड़ासुभाष मेवाड़ाराजमल मेवाड़ाआदि स्वजातीय बन्धु उपस्थित थे।

हड़ताली वन कर्मचारियों ने डिपो में जड़ा ताला

सीहोर। म.प्र. वन कर्मचारी संघ के नेतृत्व मे चल रही वन कर्मचारियों की अनिश्चित कालीन हड़ताल के दसवें दिन हड़ताल में वन कर्मचारियों ने क्रमिक भूख हड़ताल प्रारंभ की दी है। जिसमें मुकेश यादवकान्हेय गुर्जर,दिनेश धुरवेप्राविण जगलोनियापदमसिंह ने आज वन कर्मचारियो ने क्रमिक भूख हड़ताल की आज हड़ताली कर्मचारियों नें वन विभाग के डीपो में मुख्य द्वार पर ताला बंदी की जिससे 3-4 घण्टे तक डिपो के अंदर आने एवं जाने वाले वाहनों की लम्बी लाईन लगई कर्मचारियों के समझाने मोके  पर एस डी ओ उत्पादन आर एस तोमर एवं सीहोर एस डी ओ राजेश शर्मा पहुचें यह वन कर्मचारी वनमण्डला अधिकारी को मोके पर बुलायें जाने के लियें अड़े रहें। वन कर्मचारियों बड़ी मसक्कत के बाद गेट से हटने को तैयार हुयें। मोके पर कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष कमलेश दोहरेनवनित टिमराईबृजेश राठौरशैलेश ङ्क्षसह,संतोष साहूचिंतन तिवारीइकरार खाआशिष सक्सेनाहरजीत सिंह मीणाद्वारका प्रसाद विश्वकर्माश्रीराम कुमरेविजय वर्माराजेन्द्र मालवीयकमलेश वर्मा,अर्जून वर्माछोटू परमारराधेश्याम भाटीविष्णु दत्त मिश्रा,संजय शर्माबब्वन सेनअमित खरेराजवीर संहउमादत्त शर्मासुरेश कुमार राठौरसी एम रायराजेन्द्र प्रसाद शर्माचौहान सिंह चौहानबाबूलाल शर्माराजेन्द्र मालवीयराजेन्द्र प्रसाद द्विवेदीराजेश यादवबलदेव सिंह मालवीयचन्दर सिंह मेवाड़ाहेमंत भासकरप्रेम ङ्क्षसह बारेलाराम दास सोलंकीसुरेश भगतशोयब खानकमल सिह किशोर दुबेचन्दर सिंह जलोदियादीपक वेदीलखन सिंह यादवसुरेश यादवनरेन्द्र जैनप्रकाश चन्द्र उईकेदिपेन्द्र चौहानविरेन्द्र भाटीभुपेन्द्र ङ्क्षसह दुबेरियाइन्दू शर्मारमेश वर्मा,  ब्रजेश यादवमुकेश जमोडिय़ाविजय शर्माअशोक यादवभुपेन्द्र ङ्क्षसह ठाकुरसईद खानआदि प्रमुख रूप उपस्थित रहें।

सीहोर में चली हवाओं के बीच हुई बूंदाबादी लाडकुई में तेज बारिश
लाड़कुई। शुक्रवार की रात्रि में  मौसम में परिवर्तन होते ही लाडकुई क्षेत्र में रात 12 बजे के करीब तेज बारिश हुई जो की 15 से 20 मिनट तक होती रही। इधर दूसरे दिन शनिवार सुबह से वातावरण में ठंडक रही ओर शाम होते-होते मौसम ने एक बार फिर करवट बदली ओर झमाझम बारिश से वातावरण में ठंडक घुल गई जिससे क्षेत्रवासियों को गर्मी से राहत मिली। नसरुल्लागंज क्षेत्र के लाड़कुई छिदगांव भदाकोई टीकामोड गुलपुरा बसंतपुर पांगरी आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश भारीनगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में हवा आंधी के साथ जोरदार बारिश लगभग  20 मिनट तक तेज बारिश हुई

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की महत्वपूर्ण बैठक कल

सीहोर। भाजपा के प्रदेश कार्य समिति सदस्य खामसिंह परमार ने बताया कि 4  जून सोमवार को सुबह  11 बजे भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा की सीहोर जिले के जावर मण्डल में अति महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया जा रहा है।  जिसमें मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भगत सिंह कुशवाहभोपाल संभाग प्रभारी जगदीश पवारजिला प्रभारी अमरीश रायभाजपा सीहोर जिलाध्यक्ष सीताराम यादवभाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा सीहोर जिला अध्यक्ष महेश पटेलआष्टा विधानसभा के विधायक रणजीत सिंह गुणवानजिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठाप्रदेश कार्यसमिति सदस्य ललित नागोरीपिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एवं भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा सीहोर जिले के एवं दसों मण्डलों के समस्त पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे साथ ही जावर एवं आष्टा मण्डलों के बूथ कार्यकर्ता भी उपस्थित रहेंगे  

विधानसभा-सत्र के दौरान अवकाश पर रोक कलेक्टर की बिना अनुमति के नहीं मिलेगा अवकाश बिना अनुमति के अनुपस्थितों पर होगी कार्यवाही


सीहोर, 02 जून,2018 कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने समस्त विभाग के जिला प्रमुखों को निर्देशित करते हुए कहा कि विधानसभा-2018 का मानसून सत्र 25 जून से प्रारंभ हो रहा है जो 29 जून 2018 तक जारी रहेगा। कलेक्टर श्री  पिथोड़े ने निर्देश दिए है कि विधानसभा-सत्र के दौरान विधानसभा प्रश्नि जैसे ही प्राप्त होते हैं तत्काल उसके उत्तर तैयार कर भेजने की व्यवस्था की जाए। विधानसभा के उत्तर समयावधि में सही एवं पूरक जानकारी सहित भेजने का उत्तरदायित्व संबंधित कार्यालय प्रमुख/ प्रभारी अधिकारी का होगा। जिला कार्यालय के राजस्व विभाग से संबंधित विधानसभा प्रश्नों के उत्तर परीक्षण कर समय अवधि में भेजने के लिए अपर कलेक्टर श्री व्ही.के चतुर्वेदी को नोडल अधिकारी एवं श्री आदित्य जैन डिप्टी कलेक्टर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।  विधानसभा सत्र के दौरान कोई भी अधिकारी/कर्मचारी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी की पूर्व अनुमति से ही अवकाश पर प्रस्थान कर सकेंगे। बिना अनुमति मुख्यालय से अनुपस्थित पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। शासकीय अवकाश में भी मुख्यालय पूर्व अनुमति के नहीं छोड़ा जाएगा।  कलेक्टर श्री पिथोड़े ने निर्दर्शित किया है कि जिला कार्यालय एवं अन्य संबंधित कार्यालयों में कंट्रोलरूम की स्थापना की जाए। ताकि कार्यालय समय के बाद भी व अवकाश अवधि में विधानसभा प्रश्न या उसके उत्तर प्राप्त होने पर उनको लेने हेतु कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित रहें। विधानसभा प्रश्नों के उत्तर भेजने में किसी भी प्रकार का विलंब न किया जाए। विधानसभा प्रश्नों के उत्तर की एक प्रति मप्र शासनराजस्व विभाग एवं एक प्रति आयुक्त भोपाल संभाग की भेजी जाए तथा अन्य विभाग अपने संबंधित विभाग को अवश्य भेजेंगे साथ ही ऐसे प्रश्न जो विगत सत्र में प्राप्त हुए हों और उनके उत्तर अभी तक नहीं भेजे गए हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर सात दिवस के अंदर भेजा जाए।

नि: शुल्क नेत्र रोग निदान एंव मोतियाबिंद आपरेशन शिविर कलभोपाल नाका आवासीय स्कूल के सामने सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे लगेगा नि: शुल्क कैम्प

सेवा सदन चिकित्सालय और सांई भक्त परिवार द्वारा आयोजित इस कैम्प में होंगे मोतियाबिंद आपरेशन

सीहोर। सेवा सदन चिकित्सालयजीव सेवा संस्थानजिला अंधत्व निवारण समिति एवं सांई भक्त परिवार के सहयोग से जिला मुख्यालय पर नेत्र रोग निदान एंव मोतियाबिंद आपरेशन शिविर का आयोजन जून को किया जा रहा है। इस आशय की जानकारी देते हुए सांई भक्त परिवार की मीडिया प्रभारी श्रीमती प्रेरणा संजय जोशी ने बताया कि जिला मुख्यालय पर सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय और सांई भक्त परिवार द्वारा संचालित प्राथमिक नेत्र जांच केन्द्र नेत्र रक्षा भोपाल नाका हनुमान मंदिर के समीप जून रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर बजे तक नि: शुल्क कैम्प लगाया जा रहा हैजिसमें सेवा सदन की टीम द्वारा मरीजों की आंखों का परीक्षण किया जाकर मोतियाबिंद के आपरेशन योग्य मरीजों को सेवा सदन बैरागढ़ ले जाकर आपरेशन कराया जाएगा। आपरेशन प्रदेश के ख्यातनाम नेत्र चिकित्सक डॉ प्रेरणा उपाध्यायडॉ रश्मि आप्टेडॉ समता पटेल, डॉ मानसी किशनानीडॉ कविता गुप्ताडॉ अर्चना बंसलडॉ सपना प्रशांतडॉ शुभा रायडॉ रोहिणी गर्डेडॉ सोनल गोरेडॉ दीपा रेदास सिंहद्वारा किए जाएंगें। श्रीमती जोशी ने बताया कि जांचऑपरेशनलैंस प्रत्यारोपण,काला चश्मादवाईयाआवासभोजनफल की नि: शुल्क व्यवस्था आत्मीयता पूर्वक संत हिरदाराम नगर में की जाएगी शिविर में आपरेशन कराने वाले रोगियों को आधार कार्ड की फोटो कापी लाना अनिवार्य है। सांई भक्त परिवार संयोजक बसंत दासवानीअध्यक्ष पदम जैनमहासचिव संजय जोशीकोषाध्यक्ष आशीष शर्मादीपक कुलश्रेष्ठ ने जिले के लोगों से इस नि: शुल्क शिविर का लाभ उठाने की अपील की है। ज्ञातव्य है कि अप्रैल माह में 152 रोगियों का नेत्र परीक्षण कराया जाकर 51 रोगियों के मोतियाबिंद का आपरेशन कराया गया था। इसके साथ ही भोपाल नाका स्थित प्राथमिक नेत्र जांच केन्द्र पर प्रतिदिन मरीजों की आंखों का परीक्षण अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से नाम मात्र के शुल्क बीस रुपए में किया जा रहा है। सांई भक्त परिवार ने यहां की सेवाओं को लाभ उठाने की अपील की है।

रोजगार मेले का आयोजन 6 जून को नसरुल्लागंज में

सीहोर, 02 जून,2018  महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं जिला उद्धोग केन्द्र ने बताया कि कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार जिले के शिक्षित बेराजगार युवक / युवतियों को अधिक से अधिक लाभांवित करने के उद्देश्य से जिले के प्रत्येक विकासखंड में स्वरोजगार योजनाओं का शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविरों में सभी स्वरोजगार संचालित करने वाले विभाग- कृषि विभागजिला व्यापार एवं उद्धोग केन्द्रपशुपालन विभागजनपद पंचायत सीहोरशहरी विकास अभिकरणनगरपालिकाआदिमजाति कल्याण विभागमप्र पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभागजिला अंत्याव्यवसायीखादी ग्रामोद्धोग विभागजिला पंचायतउद्धानिकी विभागखाद्ध प्रसंस्करण विभागमछुआ कल्याण विभागआदिवासी वित्त एवं विकास निगमनोडल अधिकारी विमुक्त घुमक्क ड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग सीहोर उपस्थित होंगे। विकासखंड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 6 जून 2018 को प्रात: 12.00 बजे जनपद पंचायत नसरुल्लागंज में किया आयोजित स्वरोजगार सम्मेलन कार्यक्रम में क्षेत्र के युवा / युवतियां स्वयं का रोजगार स्थापित किए जाने हेतु मार्गदर्शन दिया जाना तथा संचालित की जा रही मुख्यमंत्री युवा उद्धमी योजनामुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाआर्थिक कल्याण योजना तथा मप्र शासन की अन्य स्वरोजगार योजनाओं के आवेदन शिविर कार्यक्रम में ही तैयार कराए जावेंगे। विकासखंड नसरुल्लागंज के बेरोजगार युवक / युवतियां अपने दस्तावेज अंकसूचीनिवास प्रमाण पत्रआधार कार्डबैंक खाता पासबुकजाति प्रमाण पत्रभूमि/भवन/दुकान संबंधी दस्तावेज / किरायानाममशीन / कच्चामाल आदि कोटेशन एवं अन्य अस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर सम्मेलन कार्यक्रम का लाभ उठाएं।   

दिव्यांगजनों के शिविर एवं आर.सी.आई द्वारा  संवेदीकरण प्रशिक्षण का आयोजन

सीहोर, 02 जून,2018 सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग सीहोर ने बताया कि भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा संवेदीकरण के प्रशिक्षण के आयोजन में सीहोर जिले को 14,14,050/- रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है। जिसमें ब्लाक स्तर पर 06 प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे।  निर्देशानुसार जिले के पांचों विकासखंड एवं एक तहसील स्तर पर ए.एन.एम / आंगनवाड़ी कार्यकर्ता / आशा कार्यकर्ताओं का संयुक्त रूप से प्रशिक्षण का आयोजन निर्धारित किया गया है। जिसमें नि:शक्त व्यक्तियों के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है। प्रशिक्षण के उपरांत दिव्यांगजनों का शिविर आयोजित किया जाना है जिसमें उनके विकलांगता प्रमाण पत्र बनानापुराने प्रमाण पत्रों का नवीनीकरण किया जाना है। शिविर में शल्यक्रिया एवं सहायक उपकरण हेतु दिव्यांगजनों का चिन्हांकन किया जाएगा। ताकि आगामी कार्यवाही की जा सके। शिविर में स्वास्थ्य बीमा एवं यूडीआईडी कार्ड हेतु निर्धारित दस्तावेज भी नि:शक्तजनों से एकत्रित करना है। शिविरों के  आयोजन की तिथि 4 जून 18 से 06 जून 18 जनपद पंचायत इछावर, 07 एवं 08 जून जनपद पंचायत आष्टा, 11 एवं 12 जून जनपद पंचायत नसरुल्लागंज, 14 एवं 15 जून तहसील श्यामपुर, 18 से 20 जून जनपद पंचायत बुधनी, 21 से 12 जून जनपद पंचायत सीहोर में शिविरों का आयोजन किया जाएगा साथ ही वृद्धजन स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन , 26 जून 18 को जनपद पंचायत इछावर, 27 जून को जनपद पंचायत आष्टा, 28 जून जनपद पंचायत नसरुल्लागंज, 29 जून जनपद पंचायत बुधनी एवं 30 जून 18 को जनपद पंचायत सीहोर में शिविर लगाकर वद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

आपदा प्रबंधन की तैयारियां जिला प्रशासन को  बाढ़ से निपटने हेतु समुचित कार्यवाही करने के निर्देश क्षति से बचने के लिए की जाने वाली कार्यवाहियों की चैक लिस्ट  किए जाने के भी निर्देश


सीहोर, 02 जून,2018 प्रमुख सचिवराजस्व एवं राहत आयुक्त श्री अरुण पाण्डेय द्वारा जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि जुलाई से सितंबर तक मानसून के मौसम में प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में प्रतिवर्ष बाढ़ व अतिवर्षा से आपदा की स्थिति उत्पन्न होती है। इससे होने वाली क्षति से बचने के लिए की जाने वाली कार्यवाहियों की चैक लिस्ट  किए जाने के निर्देश चैक लिस्ट की मुख्य बिंदुओं पर होगी कार्यवाही आपदा प्रबंधन से निपटने के लिए आपदा संवेदनशील क्षेत्रों का आंकलनबाढ़ उन्मुख नदियांबड़े बाघों की सूचीबाढ़ के मुख्य कारणसूचना संबंधी उपायपूर्व सूचना एवं प्रचार-प्रसार की प्रणालीआपातकालीन कार्यवाहियांआवश्यक सेवाओं का रखरखावआवश्यक वस्तुओं का भंडारणदवाएं व चिकित्सा दलपशु चिकित्सा सेवाएंस्वास्थ्य एवं स्वस्छतापेयजलआवश्यकतानुसार अस्थाई शविरों की व्यवस्थाउपकरणों की जानकारीजनशक्ति एवं खोज व बचाव दलों का प्रशिक्षणजनजागृति अभियाननोडल अधिकारियों को नामांकनआपदा नियंत्रण केन्द्रत्वतरित क्षति आंकलन आदि पर कार्यवाहियां करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली तैयारियां बाढ़ उन्मुख्य क्षेत्रों पर कन्ट्रोल रूम 15 जून 18 को या मानसून की वर्षा प्रारंभ होते ही खोले जाएं। आवश्यकता अनुसार कन्ट्रोलरूम तहसील स्तर पर खोला जा सकता है। अधिक्षक भू-अभिलेख को कंट्रोलरूम प्रभारी अधिकारी नियुक्त करें। प्रभारी अधिकारी बाढ़ संबंधित जानकारी से पूर्णत: अवगत होगा व राहत आयुक्त व अन्य अधिकारियों को जानकारी प्रदाय करने के लिए जिम्मेवार होगा। प्रभारी अधिकारी का नाम टेलीफोन नंबरफैक्स नंबर आदि की जानकारी राहत आयुक्त कार्यालय को तुरंत दें। यह जान कारी जिले के आम नागरिकों को देने के लिए समाचार पत्रों के माध्यम से पहुंचाएं।  जिले में बाढ़ की संभावना होते ही कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत रखा जाए। जिले में स्थापित वर्षा मापक केन्द्र द्वारा दैनिक वर्षा की जानकारी मौसम केन्द्र संचालक को भेंजे। ऐसे क्षेत्र जहां अक्सर बाढ़ का होता हैइन क्षेत्रों की निगरानी की विशेष व्यवस्था की जाए साथ ही वहां के लोगों को आवश्यकता पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने व उनको ठहराने के लिए कैंप आदि के लिए स्थानों की पहचान के साथ संपूर्ण योजना भी तैयार कर ली जाए। ऐसे क्षेत्र के लोगों को बाढ़ के बचाव / बचने की जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया जाए। जो भी बाढ़ बचाव उपकरण जिले में उपलब्ध हैं उन्हें दुरुस्त करवाकर यह सुनिश्‍चितकिया जाए कि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके।  बाढ़ की स्थिति में आवयकतानुसार पुलिस बल एवं होमगार्ड की मदद ली जाए। इसकी तत्काल सूचना कलेक्टर एवं प्रमुख सचिव राजस्व तथा राहत आयुक्त को दी जाए। नगरीय क्षेत्र में ऐसी बस्तियां जो नदी-नालों के किनारे तथा निचले क्षेत्रों में अनाधिकृत रूप से बसी हैं तथा बाढ़ से जल स्तर बढ़ने पर बाढ़ आने की संभावना है ऐसी बस्तियों को अन्यत्र वैकल्पिक स्थान पर बसाने की कार्यवाही करनी चाहिए। बाढ़ एवं अतिवृष्टि के समय जल मग्न सड़के एवं पुलियों पर राज्य परिवहन एवं अन्य परिवहन के वाहन चालक अपने जोखिम पार लगाने का प्रयास करते हैं तथा कई अवसरों पर गंभीर दुर्घटना की स्थिति निर्मित होती है अतएव ऐसे स्थलों का चिन्हांकित कर चेतावनी बोर्ड लगाए जाएं तथा दुर्घटना को रोकने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं और दोषी वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए। बाढ़ से बचाव एवं राहत हेतु जिला स्तर पर एक्शन प्लान तैयार कर लिया जाए तथा बाढ़ या अतिवृष्टि से उत्पन्न स्थिति में एक्शन प्लान के अनुसार पूरी सजगता एवं तत्परता से कार्यवाही की जाए।

जीएसटी रिफंड पखवाड़ा 14 जून तक मनाया जाएगा

सीहोर, 02 जून,2018 वाणिज्यकर विभाग द्वारा जीएसटी रिफंड पखवाड़ा 31 मई से 14 जून तक मनाया जा रहा है। उक्त अवधि में लंबित जीएसटी वापसी आवेदनों के निराकरण हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान अन्तर्गत करदाता अथवा उनके प्रतिनिधि / कर सलाहकार से जीएसटी एन पोर्टल पर किए गए वापसी आवेदनों की मेन्युल प्रति एवं आवश्यक अभिलेखों के साथ कार्यालयों में प्राप्त किए जाएंगे एवं वापसी की कार्यवाही इसी अवधि में सुनिश्चित की जाएगी। विभाग द्वारा विशेष अभियान की अवधि में प्रदेश के वृत्त / संभाग स्तर पर जागरुकता शिविर 04 जून एवं 08 जून को आयोजित किए जाएंगे।

भागवत कथा में धूमधाम से मनाया श्रीकृष्ण जन्मोत्सव अच्छे और बुरे कर्मों का फल भुगतना ही पड़ता है- पंडित व्यास

सीहोर। कलियुग में भक्ति से ही मुक्ति हैअच्छे और बुरे कर्मों का फल भुगतना ही पड़ता है। भागवत कथा के श्रवण मात्र से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। मन में उठे सारे सवालों का उत्तर भी कथा के माध्यम से मिल जाता है। उक्त विचार शहर के नमक चौराहा स्थित माहेश्वरी धर्मशाला में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिवस भागवत आचार्य पंडित देवेन्द्र व्यास ने कहे। शनिवार को कथा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की के जयकारे लगाए।  शनिवार को भगवान श्री कृष्ण के जन्म के साथ ही पंडित श्री व्यास ने कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन करते हुए धर्मअर्थकाम व मोक्ष की महता पर प्रकाश डाला। 84 लाख योनियां भुगतने के पश्चात मानव देह की प्राप्ति होती है तथा स्वंय भगवान भी मानव देह को पाने की कामना रखते है। इसलिए इस देह को उपयोग व्यर्थ कामों मे ना करके जनकल्याण व ईश्वर भक्ति में समर्पित कर दे। उन्होंने कहा कर्म करने से पहले सोचना चाहिए। भागवत भाव प्रधान और भक्ति प्रधान ग्रंथ है। भगवान पदार्थ से परे हैप्रेम के अधीन है। प्रभु को मात्र प्रेम ही चाहिए। अगर भगवान की कृपा दृष्टि चाहते है तो सच्चाई की राह पर चलना चाहिए। भगवान का दूसरा नाम ही सत्य है। भागवत कलयुग का अमृत है और सभी दुखों की एक ही औषधि भागवत कथा है। गोवर्धन पूजन का आयोजन कल शहर के नमक चौराहा स्थित माहेश्वरी धर्मशाला में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के पांचवे दिवस गोवर्धन पूजन का आयोजन किया जाएगा। शनिवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया गया। 

श्री लघु रुद्र यज्ञ का आयोजन 12 जून से समिति की बैठक का आयोजन 5 जून को

सीहोर। शहर के छावनी स्थित श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में आगामी 12 जून से पांच दिवसीय धार्मिक कार्यक्रमों का सिलसिला आरंभ हो जाएगा। इसके लिए तैयारियां की जा रही है। पांच जून को समिति की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बैठक रात्रि साढ़े नौ बजे हनुमान मंदिर में आयोजित की जाएगी। बैठक में सभी समितियों के सदस्योंविभाग प्रमुखकार्यसमिति सदस्याोंयज्ञ में बैठने वाले यजमान के साथ आगामी दिनों में होने वाले कार्यक्रमों के विषय में चर्चा की जाएगी। 17 जून को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि 12 जून को नमक चौराहा सब्जी मंडी स्थित श्री सिद्ध हनुमान मंदिर से भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी। इसके लिए समिति के अध्यक्ष हरीश अग्रवाल ने युवा समिति की घोषणा की है। वहीं 12 जून को आरंभ होने वाले श्री लघु रुद्र यज्ञ एवं श्री हनुमान जी पुन: प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत कलश यात्रापंचांग पूजनमंडप प्रवेश कर्म कुण्ड कर्मप्रतिमा धान्याधिवास सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

राष्ट्रीय अनुसुचित जाति जनजाति युवा संघ ने दिया ज्ञापन

सीहेार। शनिवार को कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय अनुसुचित जाति जनजाति युवा संघ के कार्यकर्ताओं ने जय भीम के नारे लगाए। संघ ने कहा कि किसी भी हालत में एससी,एसटी वर्ग पर अत्याचार सहन नहीं करेंगे। एससीएसटी धाराओं को कमजोर करने के विरोध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। असामजिक तत्वों ने एससीएसटी वर्ग के सात युवाओं की हत्या कर दी। केंद्र सरकार निर्दोषों की हत्या की जांच कराए और दोषियों को फांसी पर लटकाए। मृतकों के परिजनों को सरकार एक-एक करोड़ रूपए और एक सदस्य को सरकारी नौकरी दें।  राष्ट्रीय अनुसुचित जाति जनजाति युवा संघ के जिलाध्यक्ष शुभम कचनेरिया के नेतृत्व में जिला कार्यवाहक प्रशांत भैरवेजिला महा सचिव अरविंद मालवीयभारतीय विद्यार्थी मोर्चा एवं भारत मोक्ति मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजेश मालवीयजिला मीडिया प्रभारी बलराम भदोरियाभारत मुक्ति मोंर्चा के जिलाध्यक्ष जनम सिंह परमार ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम संयुक्त कलेक्टर आदित्य जैन को ज्ञापन दिया। इस अवसर पर शुभम आजादसुमित परमारकुलदीप बड़ोदियाअंकित परिहारदेवेंद्र गिन्नोरियातुफान डालमियांविजय भारतीअर्जून पुष्पराहुल नावेल्टीविनोदसुनीलसंजय सहित अन्य कार्यकर्ता काफी संख्या में मौजूद थे।

अध्यापक महासंघ अपने मांगों को लेकर कल सौंपेगा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन

सीहोर। आजाद अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह सिसोदिया सदस्य महासंघ ने बताया कि अध्यापक महासंघ की मांगों को लेकर 3 जून 2018 को प्रात: 11 बजे आवासीय खेल कूद संस्थापन परिसर में एकत्रित होकर रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा जोवगा। ज्ञापन में मांग की जावेगी की बरसों से चली आ रही शिक्षा विभाग की मांग को किस प्रकार उलझाया जा रहा हैशासन निरन्तर हमारी मांग शिक्षा विभाग में संविलयन 1994 के अनुसार को पूरा न करते हुए हमारे साथ छल कर रहा है,  वर्तमान में भी मुख्यमंत्री जी ने बार-बार हमें विभाग देने की घोषणा की किन्तु जो निर्णय आया वो सिर्फ और सिर्फ छलावा नजर आ रहा  हैएक नए कैडर के साथ पुन: अध्यापकों का सौशण की तैयारी शासन ने लगभग कर ली है। अध्यापक संघ के अध्यक्ष ने अध्यापकों से आव्हान करते हुए कहा कि हम लड़ाई के अंतिम दौर में हैशासन को हमारी मांगे मानना होगीहमें एकजूट होकर अपने अधिकार की लड़ाई लडऩा होगी। मध्यप्रदेश सरकार अध्यापकों का दमन कर उनके साथ शौतेला व्यवहार कर रही है। सभी अध्यापकों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील की गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों में जारी नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता बैरागढ़ खुमान को हराकर सौठी पहुंची सेमीफाइनल में
सीहोर। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के तत्वाधान में खेली जा रही ग्रामीण स्तरीय नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता के क्वाटर फाइनल मैच में विस्फोटक बल्लेबाज परम की 52 रन की अद्र्धशतकीय पारी की बदौलत एक रोमांचक मुकाबले में सौठी क्रिकेट टीम ने पटेल क्रिकेट क्लब बैरागढ़ खुमान को आठ रन से हराकर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया।  बैरागढ़ खुमान के मैदान में हुए इस रोमांचक मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी सौठी ने निर्धारित 10 ओवर में चार विकेट खोकर 124 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसमें परम ने 52 रनरवि ने 10 और गोलू ने 14 रन की पारी खेली। वहीं जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पटेल क्रिकेट क्लब बैरागढ़ खुमान चार विकेट पर 116 रन ही बना सकी। इसके अलावा एक अन्य क्वाटर फाइनल मुकाबले में बमुलियापुरा क्रिकेट टीम ने देव स्टार क्रिकेट टीम बैररागढ़ खुमान को सात विकेट से हराया। इस मैच में देव स्टार क्रिकेट क्लब बैरागढ़ खुमान ने पांच विकेट खोकर 103 रन बनाए थे। जवाब में विजय लक्ष्य का पीछा करने उतरी बमुलियापुरा ने तीन विकेट खोकर जीत हासिल की। इस मैच में अरविन्द ने 61 रन बनाए। इसके अलावा मुहाली के मैदान पर खेले गए मैचों में मुहाली ने मुगावली सी को नौ विकेट से हराय। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले में थूना खुर्द ने मुगावली को 76 रन के विशाल अंतर से हराया। मैच के अंत में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के युवा संचालक शशांक सक्सेना ने मैदान में उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए पुरस्कार वितरण किया।

विस्थापित प्रजापति समाज को दो मुआवजा भाकपा ने मेधा पाटकर को बताई सच्चाई

सीहोर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी नेता माखन सिंह सोलंकी ने जिला प्रशासन की हटधार्मिता से सामाजिक कार्यकर्ता एवं नर्मदा बचाओं आंदोलन की नेतृत्वकर्ता मेधा पाटकर को अवगत कराया। सोलंकी ने बताया कि सीवेज लाईन के फिल्टर प्लांट की स्थापना शहर के कस्बा क्षेत्र में की जा रहीं है जहा वर्षो से प्रजापति समाज के लोग ईट निर्माण का कार्य कर अपना जीवन यापन कर रहे थे। दो वर्ष पूर्व प्रशासन ने प्रजापति समाज के लोगों को हटा दिया। प्रशासन अबतक केवल प्रजापति समाज के लोगो को झूठा आश्वासन ही देता रहा है। जिस पर मेधा पाटकर ने कहा कि मजदूरों का दमन किया जा रहा है। प्रशासन से हमारी मांग है कि फिल्टर प्लांट से विस्थापित हुए प्रजापति समाज को अजीविका चलाने के लिए  दो वर्ष का मुआवजा और पर्याप्त भूमि दी जाए। सोलंकी के नेतृत्व में अनेक किसान मजदूर पद यात्रा में शामिल हुए। यात्रा में चैन सिंह पेरवालविजय प्रजापतिसुगन बाईमनोहर राजपूतयाकूब कुरैशीआदि कार्यकर्ता शामिल थे।

किसान एवं जन जागरण 14 वें दिन कल पहुंचेगी मुगीसपुर

सीहोर। पिछले कई दिनों से इछावर विधानसभा क्षेत्र में किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए और क्षेत्रवासियों की परेशानियों का समाधान के लिए निकाली जाने वाली किसान एवं जन जागरण रविवार को सुबह ग्यारह बजे इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल के नेतृत्व में निकाली जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए रविवार को किसान जन जागरण सुबह ग्यारह बजे ग्राम मुगीसपुर से आरंभ होगी और क्षेत्र के रफीकगंजमोगराफूलनापलाखेड़ीभटौनीचितोडिया हेमादीदाखेड़ाचितोडिया लाखाचितोडिया वन और पचपीपलिया आदि पहुंचेगी। इस मौके पर विधायक श्री पटेल द्वारा आम सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा।

नगर पालिका ने जानबूझकर शहर में पैदा किया जल संकट  जिला प्रशासन प्रदेश शासन को परिषद भंग करने का भेजे प्रस्ताव - शमीम अहमद

सीहोर। शनिवार को पूर्व जल कार्य सभापति एवं जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष शमीम अहमद ने कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े को पत्र देकर नगर पालिका परिषद को भंग करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने की मांग की है। अहमद ने नगर पालिका परिषद पर शहर में जानबूझकर जल संकट पैदा करने का आरोप लगाया है।  वर्तमान में काहिरी डेम में ३० जून तक से अधिक समय के लिए  पानी मौजूद है,संपूर्ण शहर में अगर प्रतिदिन पानी का वितरण किया जाए तो एक करोड़ ६२ लाख लीटर पानी की जरूरत होती है। अगर एक दिन छोडकर पानी की सप्लाई की जाती है तो ८० लाख लीटर पानी की जरूरत होती है। काहिरी से ८० लाख लीटर पानी प्रतिदिन लाया जा सकता है। लेकिन वर्तमान में २५ से ३० लाख लीटर पानी की सप्लाई की जा रहीं जो शहर के लिए पर्याप्त नहीं है।  श्री अहमद ने बताया कि ८० लाख लीटर पानी काहिरी से लाया जा सकता है शहर में बाल बिहार टंकी क्षमता १८ लाख,नेहरू कॉलोनी टंकी ४ लाख ५० हजारनेहरू पार्क टंकी ९ लाखमुरली टंकी ९ लाखहाउंसिंग बोर्ड टंकी २ लाखमंडी टंकी १० लाखग्वालटोली टंकी ८ लाख लीटर इस प्रकार शहर की टंकियों में ६० लाख ५० हजार लीटर पानी प्रतिदिन स्टाक किया जा सकता है। बीस लाख लीटर पानी डारेक्ट सप्लाई से किया जा सकता है। इस प्रकार शहर के प्रति एक मकान तक पर्याप्त जल प्रदाय किया जा सकता है। वर्तमान में वार्ड नम्बर १४. १५. १७. १८. १९ २०. २२. २३. २५ सहित शहर के अनेक क्षेत्रों में महिनों से जल प्रदाय बंद है इन क्षेत्रों में नाम मात्र टेकरों से जल प्रदाय किया जा रहा है इन टेंकरों  से पूर्ति नहीं हो रहीं है। अन्य क्षेत्रों में छ से आठ दिनों में जल प्रदाय किया जा रहा है इस कारण पानी को लेकर त्राहि त्राहि मची हुई है।  नगर पालिका की लापरवाही का इस से भी अंदाजा लगाया जा सकता है काहिरी डेम से मंडी टंकी भरने वाली मेन पाईप लाईन विगत अक्ट़बर माह से रेल्वे फाटक के पास  टूटी पड़ी हुई है। जबकी एक दिन में पाईप लाईन सुधारी जा सकती है। बावजूद इस के पाईप लाईन नहीं सुधारी गई है।  जबकी शासन से प्रति माह जल प्रदाय मेंटनेंस के लाखों रूपए नगर पालिका को प्राप्त होते है किस प्रकार खर्च किए गए उस की भी जांच की मांग श्री अहमद के द्वारा की गई है। परिषद को जनता की मूलभूत सुविधाओं की चिंता नहीं है। पहले नागरिक धूल और गंदगी से ही परेशान थे अब जानबूझकर शासन से जल संकट के नाम से भारी राशि स्वीकृत कराने के उद्देश्य से शहर की जनता को पानी के लिए दर दर भटका रहे है। श्री अहमद ने पत्र में मांग की है की जिला प्रशासन तत्काल नगर पालिका अधिनियम १९६१ की धाराओं का उपयोग करते हुए मध्य प्रदेश शासन को परिषद भंग करने का प्रस्ताव भेजे। जिला प्रशासन अपनी निगरानी में नगर के नागरिकों जल संकट से निजात दिलाकर अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए और परिषद से शहर जनता को बचाएं।

फुटबाल पूरी दुनिया में  लोकप्रिय खेल

सीहोर। जिला फुटबाल संघ द्वारा स्थानीय चर्च ग्राउण्ड पर खेल कर विभाग द्वारा संचालित शिविर के आज भारतीय जनता पार्टी के प्रसिद्ध नेता डॅा. अजय पटेल को अचानक अपने बचपने की याद आई उन्होने आज चर्च ग्राउण्ड पर खिलाडिय़ों के बीच रहकर फुटबाल में किक लगाकर अपनी याद को ताजा किया,इस अवसर पर डॉ.अजय पटेल सीहोर के प्रतिभाभान खिलाडियों को देखकर दंग रहे गऐंसीहोर में नेशनल रेफरी ज्योति गौर ने डॉ.अजय पटेल को तिलक कर पुष्प गुच्छ भेट  किया सभी नेशनल प्लेयर के साथ उनका स्वागत किया और डॉ अजय पटेल ने सभी को बधाई डॉ.अजय पटेल ने फुटबाल संघ के सभी पदाधिकारी एवं सभी खेल प्रशिक्षको को शुभकामनाएं दी। पटेल ने अपने उद्धबोंध में खिलाडियों को संबोधित करतें हुयें बताया की दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबाल हैं। इस खेल में जिसने सफलता अर्जित की वह दुनिया का सबसे अच्छा खिलाड़ी बनगया। खिलाडिय़ों को खेल में भविष्य बनाने के लियें महनत के साथ पढाई भी करना जारूरी हैं। इस अवसर पर जिला फुटबाल संघ के सचिव मनोज कनोचियाराष्ट्रीय वेडलिफटर शिशिर शर्माभारतीय जनता पार्टी के खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश सदस्य सकेब खानफुटबाल  एशोशियन से दीपक बाथमआनंद उपाध्यायऋषि चुर्तवेदीदीपक गुरवानीलक्ष्मीनारायण यादवमनोज आहिरवारविजेन्द्र परमारविपिन पांवरअक्षय कनोजियादेवेश शर्माशिवांगी गौर,ज्योति गौरमुश्कान,राघव,आदित्ती अरोरादिशा गौर ने पुष्प गुच्छ से स्वागत किया।

माहेश्वरी महिला मण्डल युवा संगठन ने किया भागवत कथा का आयोजन कथा वाचक पं.देवेन्द्र व्यास के मुखार्गविन से चल रही भागवत कथा में लगा श्रद्धालुओं का तांता

सीहोर। कथावाचक पंडित देवेंद्र व्यास द्वारा श्री माहेश्वरी समाज महिला मंडल युवा संगठन सीहोर द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें नगर के हजारों धर्मप्रेमी नागरिक कथा का श्रवण कर धर्म लाभ प्राप्त कर रहे हैं। आज की कथा में श्रीकृष्ण जनोत्सव मनाया गया। भगवान श्री कृष्ण की बाल लीला पर कथा का वाचन किया गया। कथा वाचक पं.देवेन्द्र व्यास ने कहा कि भागवत कथा श्रवण से कष्टों से मुक्ती मिलती है। भगवान श्री  कृष्ण ने भागवत गीता के माध्यम से नर-नारियों को सद्मार्ग दिखाया है। कार्यक्रम में कथा के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता जसपाल सिंह अरोरा ने पहुंच कर कथा वाचक पं.श्री व्यास से आशीर्वाद प्राप्त किया और सभी के सुखमय मंगल जीवन की कामना की। इस अवसर पर प्रमुख रुप से क्षेत्रीय पार्षद ओमप्रकाश शर्मागुलाब मालवीय वार्ड सहित शालिनी माहेश्वरीज्योति झवरसंगीता राठीसत्यभामा मंत्रीसरोज झंवरआभा कांसटआभा चाण्डकशोभा चाण्डकमंजु मंदड़ाअंजना हुरकटआशा हुरकटरजनी बाहिती सहित अनेकों श्रद्धालुगणों ने कथा का श्रवण कर धर्मलाभ प्राप्त किया।

विदिशा क्रिकेट क्लब ने कानपुर को हराया

आष्टा। नेशनल रात्रिकालीन लेदर बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता में पहले मैच में विदिशा क्रिकेट क्लब ने कानपुर उत्तर प्रदेश को हराया वहीं दूसरे मुकाबले में उज्जैन ने रतलाम को हराया कल जो मैच खेला जाना है वह इस प्रकार है पहला मैच पंजाब और विदिशा के बीच। आष्टा नगर में पहली बार किसी आयोजन में मध्य प्रदेश रणजी टीम के पूर्व कप्तान देवेंद्र बुंदेला मुख्य अतिथि के रुप में रात्रि 9 बजे श्यामा प्रसाद मुखर्जी मैदान में पधारेंगे नेशनल रात्रिकालीन लेदर बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता कल शाम 7  बजे पहले मैच में विदिशा क्रिकेट क्लब ने कानपुर उत्तर प्रदेश को हराया वहीं दूसरे मुकाबले में उज्जैन ने रतलाम को हराया कल जो मैच खेला जाना है।

गेहलोत मेवाडा राजपूत युवा संगठन की बैठक सम्पन्न
आष्टा। क्षत्रिय गेहलोत मेवाडा राजपूत युवा संगठन आष्टा द्वारा महाराणा छात्रावास में बैठक आयोजित की गईं जिसमें महाराणा प्रताप की जयंति आगामी 16 जून को भोपाल में धूमधाम से मनाने का निर्णय सभी समाजिक बंधूओ एवं युवा साथियो द्वारा लिया गया बैठक में युवा परिषद के केन्द्र अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह मण्डलोईमंडी संचालक राय सिंह मेवाडा तथा सभी वरिष्ठजन युवा साथी एवं महिला उपस्थित रही। आष्टा युवा परिषद के अध्यक्ष अरविंद जताखेडा द्वारा सभी समाजजनो से अधिक से अधिक संख्या में भोपाल पधारने की अपील की है।

शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में सामाजिक विज्ञान केन्द्र स्थापित

सीहोर। शैक्षणिक सत्र् 2018-19 के लिए डॉ. भीमराव अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू द्वारा चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में सामाजिक विज्ञान केन्द्र स्थापित किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रवेश के इच्छुक (ई-प्रवेश) पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है।  प्रवेशार्थी अधिक जानकारी के लिये महाविद्यालय से संपर्क कर सकते है।

0 comments: