यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, February 7, 2012

बल्यू बर्ड स्कूल के वार्षिक उत्सव में भारत दर्शन


बच्चों को रेस को घोड़ा न बनाए- डा. स्वाति तिवारी
सीहोर। आज के प्रतिस्पर्धी होते युग में अभिभावक अपने बच्चों को रेस का घोड़ा बनाने में लगे हुए यह पूरी तरह गलत है, इस होड़ में बच्चों की वास्तविक प्रतिभा ाो रही है, अभिभावक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने का माध्यम मात्र बने तो परिणाम इससे भी कहीं अधिक सुखद होंगे, यह बात देश की प्र यात कहानीकार डा. स्वाति तिवारी ने ब्ल्यू बर्ड स्कूल के वार्षिक उत्सव में कही। इस अवसर पर मे बर स्टील मिनिस्टरी एमसी यादव, यातनाम शिक्षाविद् अरुण शर्मा तथा समाजसेवी योगेश मालवीय तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस योगेश्वर शर्मा ाी उपस्थित थे।
डा. स्वाति तिवारी ने कहा कि अभिभावकों को चाहिए कि वे बेहतर शिक्षा का माध्यम बने उन पर अपनी इच्छाएं नहीं थोपे क्यों कि ईश्वर ने हर प्राणी को अपना एक अलग एक सोच दिया है उसकी अपनी असीम क्षमताएं भी है पर दूसरों द्वारा थोपी गई इच्छाओं के कारण उसकी अपनी नेसर्गिक प्रतिभा सामने नहीं आ रही है, इसके अलावा उस पर थोपा हुआ केरियर जीवन भर सलाता रहता है, उन्होंने कहा कि जिस दिन अभिभावक अपने बच्चों को अपना केरियर खुद संवारने का अवसर प्रदान करने लगेगा उस दिन कुछ अलग ही बात होगी। मे बर स्टील मिनिस्टरी एमसी यादव ने कहा कि नन्हें बच्चें जिस विश्वास के साथ मंच पर प्रदर्शन कर रहे है वो आने वाले समय का सुखद संकेत है। शिक्षाविद् अरुण शर्मा ने कहा कि यह बात अब तय हो चुकी है कि किताबी ज्ञान के साथ जब तक विद्यार्थी अन्य क्षेत्रों में प्रतिभा संपन्न नहीं होगा तब तक वो अपने लक्ष्य को पाने में सफल नहीं होगा, यह अच्छी बात है कि विद्यालय प्रंबधन इस ओर अभी से ध्यान दे रहा है। इससे पहले अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया, अतिथियों का स्वागत चेयरमेन बसंत दासवानी सहित विद्यार्थियों द्वारा किया गया । स्वागत भाषण छात्रा मलाईका राठौर ने दिया। वार्षिक उत्सव के दौरान भारत दर्शन को नजारा देखने को मिला, भगवान श्री गणेश की वंदना के साथ- साथ पंजाब का  भांगड़ा, राजस्थान का नृत्य, गुजरात का गरबा, मध्यप्रदेश का बेटी बचाओ अभियान, कठपुतली नृत्य, कव्वाली, कवि स ोलन, वाका वाका डांस, जंगल डांस, हवा हवाई नृत्य के साथ साथ ओल्ड एंड न्यू सांग पर नृत्य की प्रस्तुतियों ने उपस्थित जनसमूह को मंत्र मुग्ध कर दिया। मध्यप्रदेश के बेटी बचाओ अभियान के अंर्तगत ईशिता अग्रवाल की प्रस्तुति से बेटी बचाओ का संदेश दिया। इस अवसर प्रदेश के यातनाम गायक कलाकार तारिक अंसारी विशेष रुप से उपस्थित थे, श्री अंसारी ने देश के महान गायक जगजीत सिंह और भूपेन्द्र हजारिका को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके गाए गीत गजल से सभी मन मोह लिया। कार्यक्रम के संचालन छात्रा रुकैया हुसैन तथा फिजा बुरहानी ने किया, आभार जयंत दासवानी ने व्यक्त किया।

0 comments: