यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, March 5, 2013



वरिष्ठतम चिकित्सक संभालेंगे आरएमओ का दायित्व 
ओपीडी में रोगियों को देखने और सर्जरी के लिए भी लक्ष्य निर्धारित 
सीहोर : 5 मार्च, 2013
प्रदेश में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं में सुधार की प्रक्रिया निरंतर जारी है। शासन द्वारा चिकित्सकों एवं चिकित्सालयों के मासिक कार्य लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। अस्पतालों में हो रहे कार्य का नियमित आकलन किया जाएगा। इस संबंध में हाल ही में शासन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। चिकित्सालय में पदस्थ वरिष्ठ चिकित्सक को आर.एम.ओ. का दायित्व दिया जा रहा है। रोगियों को नि:शुल्क दवा, चिकित्सकीय जाँच और भोजन उपलब्ध करवाने का उत्तरदायित्व सिविल सर्जन, आरएमओ  और अन्य चिकित्सालयों के लिए बीएमओ और चिकित्सालय प्रभारी का रहेगा। अस्पतालों में सफाई व्यवस्था ठीक रखने के लिए उत्तरदायित्व निर्धारित किया गया है। आरएमओ चिकित्सालय खुलने के आधे घंटे पहले चिकित्सालय में आकर संपूर्ण चिकित्सालयीन व्यवस्थाओं और सेवाओं को रोगियों के लिए क्रियाशील बनवाने और अस्पताल की सामान्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करते हुए सिविल सर्जन और अस्पताल अधीक्षक के निर्देशों का पालन करेंगे। सिविल सर्जन प्रात: 9 से अपरान्ह 4 बजे तक चिकित्सालय एवं कार्यालय में उपलब्ध रहेंगे। वे सप्ताह में कम से कम दो बार अस्पताल का राउंड लेकर सभी व्यवस्थाएँ देखेंगे। 
राज्य शासन ने उपकरणों और प्रयोगशालाओं के साथ ही आपरेशन थियेटर के उचित रख-रखाव के लिए भी विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में जिला चिकित्सालयों,  पॉली क्लीनिक,  शहरी डिस्पेंसरी, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रतिदिन ओपीडी में रोगी को परामर्श देने के लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। इसके अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ओपीडी में प्रतिदिन चिकित्सकों द्वारा 10 से 50 रोगियों और प्रतिमाह 250 से 1250 रोगी को देखने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए यह संख्या प्रतिदिन 50 से 150 न्यूनतम और 1250 से 3750 प्रतिमाह रहेगी। सिविल अस्पताल में चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन न्यूनतम 50 से 150 रोगियों को ओपीडी सेवाएँ देनी होगी। मासिक लक्ष्य 1250 से 3750 रहेगा। शहरी डिस्पेंसरी के लिए भी यही लक्ष्य  है। जिला अस्पताल के लिए प्रतिदिन न्यूनतम 200 से 1000 रोगियों को एवं प्रतिमाह 5000 से 25000 रोगियों को परामर्श एवं सेवाएँ देनी होंगी। 
इनडोर सेवाओं के लिए भी लक्ष्य तय कर कुल ओपीडी के 10 से 15 प्रतिशत रोगी को इलाज उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। भर्ती मरीजों को उपचार देने का कार्य फिजीशियन, सर्जन अन्य चिकित्सक/विशेषज्ञ अपने-अपने विषय के अनुरूप अनुपात में करेंगे। पैथालॉजी जाँच के कार्य में ओपीडी के 15 से 20 प्रतिशत रोगी के लिए कार्य करना होगा। ऑपरेशन दिवस में प्रति चिकित्सक दो मेजर एवं दो माइनर ऑपरेशन आवश्यकतानुसार प्रतिदिन करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रतिमाह ऑपरेशन की संख्या 16 मेजर एवं 16 माइनर निर्धारित की गई है।  राज्य शासन द्वारा रोगियों की सोनोग्राफी, सी.टी. स्केन, एमआरआई, डेंटल एक्स-रे, एक्स-रे, ईसीजी, रिफ्रेक्शन (चश्मे की जाँच) और हिमोडायलेसिस (जहाँ उपलब्ध है) के लिए भी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। न्यूनतम कार्य के इस निर्धारण से रोगियों को अधिक सुविधाएँ प्राप्त होंगी। चिकित्सालयों के चिकित्सकों के साथ ही पेरा मेडिकल स्टाफ के लिए भी प्रतिदिन ओपीडी में 25 नए एवं 30 पुराने केस देखने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  

ओएसटी केन्द्रों हेतु संविदा पदों की चयन सूची जारी
सीहोर : 5 मार्च, 2013
जिले में एड्स कंट्रोल समिति के तहत ओएसटी (नशामुक्ति) केन्द्रों के लिए संविदा आधार पर विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार समिति के अनुमोदन उपरांत चयन सूची जारी कर दी गई है। कलेक्टर     श्री कवीन्द्र कियावत के निर्देश पर सोमवार को प्रभारी चिकित्सक, काउंसलर, डाटा मैनेजर तथा ए.एन.एम. के संविदा पदों की पूर्ति के लिए साक्षात्कार आयोजित किया गया। चयन समिति द्वारा अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर चयन किया गया। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.एल.मरावी ने बताया कि ओएसटी केन्द्रों के लिए संविदा आधार पर जिन पदों के लिए चयन सूची जारी की गई है उनमें प्रभारी चिकित्सक के पद हेतु मैरिट के आधार पर डॉ. प्रशांत भिमटे सीहोर का चयन किया गया। इसी तरह पार्ट टाईम काउसंलर एवं संविदा काउंसलर के पद पर कुमारी रिंकी सांखला उज्जैन, संविदा डाटा प्रबंधक के पद हेतु कुमार पूजा चौहान इटारसी जिला होशंगाबाद, संविदा आधार पर पार्ट टाईम संविदा ए.एन.एम. हेतु कुमारी पुष्पा मालवीय बिशनखेडी तहसील इछावर जिला सीहोर तथा संविदा ए.एन.एम. हेतु कुमारी प्रीति दहायत कटनी का चयन किया गया। 
चयन समिति में कलेक्टर द्वारा नामांकित साक्षात्कार समिति की अध्यक्ष डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अंजली जोसेफ, समिति सचिव मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.एल.मरावी, समिति सदस्य सिविल सर्जन डॉ. टी.एन.चतुर्वेदी, एडस नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. बी.के. चतुर्वेदी, मध्यप्रदेश राज्य एड्स समिति के प्रतिनिधि श्री गौतम मुखर्जी तथा डाटा प्रबंधक के पद हेतु विषय विशेषज्ञ के रूप में जिला सूचना अधिकारी एन.आई.सी. श्री संजय जोशी साक्षात्कार बोर्ड में शामिल थे। संविदा प्रभारी चिकित्सक के पद हेतु 6 अभ्यर्थी साक्षात्कार में उपस्थित हुए वहीं पार्ट टाईम संविदा काउंसलर के लिए 8 अभ्यर्थी, डॉटा मैनेजर के लिए 8 आवेदक, संविदा ए.एन.एम. के लिए दो तथा संविदा काउंसलर के पद हेतु 8 आवेदकों ने अपना साक्षात्कार दिया। इन पदों पर एक के विरूद्ध चार आवेदकों की प्रतीक्षा सूची जारी की गई है। आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता का 60 एवं साक्षात्कार के लिए 40 फीसदी अंकों के आधार पर पूर्णत: पारदर्शिता बरतते हुए मेरिट सूची निर्धारित की गई। चयन सूची का प्रकाशन कलेक्ट्रेट कार्यालय तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय सीहोर के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया गया है।
नोडल अधिकारी एडस नियंत्रण कार्यक्रम  डॉ. बी.के. चतुर्वेदी ने बताया कि नशे की लत से छुटकारा दिलाने में ओएसटी (ओपीयम सब्स्टीटयूशन थैरेपी) का प्रयोग कर व्यक्ति का उपचार किया जाता है। उन्होंने बताया कि ओएसटी केन्द्रों पर जिन्हें नियुक्त किया गया है उन्हें दिल्ली में विशेष ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

0 comments: