यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, February 23, 2016

55 करोड़ रूपए का चूना लगा फरार हो गई कम्पनी इन्दौर, जालधंर, शहडोल, छिदंवाड़ा, पुणे, बालाजी नगर, बिलासपुर के अधिकारियों पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 23 february 2016
55 करोड़ रूपए का चूना लगा फरार हो गई कम्पनी
इन्दौर, जालधंर, शहडोल, छिदंवाड़ा, पुणे, बालाजी नगर, बिलासपुर के अधिकारियों पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज
उपभोक्ताओं से निवेश के नाम एकत्रित की राशि लौटाने की बारी आई तो सभी लापता
एसपी के निर्देश पर 8 अधिकारियों पर मामला कायम
सीहोर। 55 करोड़ रूपए का चूना लगाकर कम्पनी के फरार होने का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस द्वारा आठ लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला कायम कर लिया गया है। उपभोक्ताओं से निवेश के नाम पर एकत्रित की गई राशि लौटाने की जब बारी आई तो सभी लापता हो गए। पुलिस द्वारा इनके अधिकारियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जाकर जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी दिल्ली के डायरेक्टरों के खिलाफ जिला पुलिस कप्तान मनीष कपूरिया को आवेदन दिया जाकर कई लोगों द्वारा कहा गया कि बहुत अच्छी संस्था का प्रचार करते हुए एक मुश्त जमा योजना प्रारंभ की जाकर निवेशकों को प्रमाण पत्र एवं रसीद प्रदान की गई, जमीन खरीदने के लिए भी सपने दिखाए गए, 6 फरवरी 11 को शाजापुर में मीटिंग बुलाकर निवेशकों से जमकर राशि ली जाकर रसीद प्रमाण पत्र दिए गए, बाद में जब रुपए वापस लौटाने की बारी आई तो गुमराह किया जाने लगा और कम्पनी के अधिकारी लापता हो गए। बताया जाता है कि इस आवेदन की जांच करने के बाद कोतवाली पुलिस द्वारा निकटवर्ती ग्राम हसनाबाद निवासी द्वारका प्रसाद आत्मज बापूलाल वर्मा की रिपोर्ट पर बीएन गोल्ड रियल स्टेट एंड ईलाइट कम्पनी लिमिटेड के डायरेक्टर हीरालाल आत्मज कन्हैयालाल निवासी इन्दौर सहित गुरविंदर सिंह संधु आत्मज स्वर्णजीत सिंह निवासी जालधंर पंजाब, आशीष गुप्ता निवासी शहडोल, मुनिंदर लखेरा निवासी सौंसर छिंदवाड़ा, अनिल शर्मा निवासी पुणे, विपिन सिंह यादव निवासी बालाजी नगर, बलजीत सिंह निवासी जालधंर, सचिन जमोर निवासी बिलासपुर के खिलाफ भादवि की धारा 420/34 और मध्यप्रदेश निवेशकों अधिनियम की 2000 की धारा 6 के अंर्तगत प्रकरण दर्ज किया जाकर जांच कार्य शुरू कर दिया।
12 वीं के छात्र ने फांसी लगाई
पत्र लिखकर पिता से मांगी माफी
माता पिता नानी के अंतिम संस्कार में गए थे
सीहोर। कक्षा बारहवीं के छात्र द्वारा फांसी लगाने का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस द्वारा मर्ग कायम कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रेहटी के वार्ड क्रमांक 15 में पेट्रोल पम्प के नजदीक रहने वाले गोपाल लोवंशी के 18 वर्षीय पुत्र वरूण लोवंशी ने सोमवार की रात को साड़ी को फंदा बनाकर पंखे से फांसी लगा ली, सुबह करीब साढ़े तीन बजे जब उसकी बहन अरुणा जागी तो उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई अपने इकलौते भाई को फांसी पर लटका पाकर उसके द्वारा आवाज लगाई गई तो घर दादा और चाचा आए उसे उतारा जाकर पुलिस को खबर की गई। बताया जाता है कि मृतक के माता पिता और दादी नानी जी के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए रायसेन गए हुए थे उन्हें फोन करके बुलाया, मृतक कक्षा बारहवीं का छात्र था उसके द्वारा छोड़े गए सुसाइड नोट में लिखा गया है पिता जी मैने अपनी इस उम्र में बहुत काम कर लिया है, मेरी इस गलती को माफ कर देना, वरूण के इस कदम से सभी हैरान है पूरे मोहल्ले में शोक का वातावरण बन गया, पुलिस द्वारा मामला कायम कर जांच की जा रही है।
बाघ की तलाश में जुटा होशंगाबाद और सीहोर का वन अमला
चार दिनों से बाघ के मूवमेंट से ग्रामीण हैरान परेशान
सीहोर। नर्मदा तटों से लगे जंगल में करीब एक सप्ताह से बाघ मूवमेंट बना हुआ है। लेकिन वन विभाग का अमला बाघ की खोज नहीं कर पा रहा है। अभी तक वन विभाग का अमला यह प्रमाण नहीं जुटा पाया है कि बाघ है कहां । जबकि बाघ मूवमेंट की जानकारी ग्रामीणों ने मरदानपुर, माजरकुई, बरखेड़ा, सावलखेड़ा के जंगलों मेें वन विभाग को दी है। ग्राम बरखेड़ा के जितेंद्र भाटी ने तीन दिन पहले बाघ को देखा था। वहीं युवराज सिंह भाटी निवासी सिवनी मालवा ने बाघ होने कि पुष्टि नर्मदा के दक्षिण तट में की है। होशंगाबाद सीहोर जिले का वन अमला बाघ की तलाशी में लगातार जुटा हुआ है। लेकिन अभी तक वन विभाग खुलकर बताने को तैयार नहीं है कि बाघ कहां पर है। विक्रम सिंह भाटी बरखेड़ा ने बताया कि बाघ उन्होंने टिमरन नदी के पास एक खेत में गांव के कई लोगों ने देखा है। वहीं होशंगाबाद क्षेत्र और बुदनी विधान सभा क्षेत्र के गांव में गाय और भैंस के घायल होने की जानकारी मिली है। इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। लेकिन वन विभाग की टीम निरंतर बाघ के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है। वन विभाग की टीम 20 किलो मीटर क्षेत्र की सर्चिंंग की जा रही है। नर्मदा तट के जंगल में बाघ सिवनी मालवा विधान सभा का बड़ा क्षेत्र नर्मदा किनारे पहाड़ी और जंगली क्षेत्र है। इसी से सटा हुआ बुधनी विधान सभा क्षेत्र का नर्मदा क्षेत्र में भी भारी जंगल है। दोनो जंगलो में बाघ होने कि पुष्टि ग्रामीण कर रहे हैं। लेकिन प्रशासन इसे बाघ के पगमार्क होने की बात कह रहा है। जबकि चिंता होने की पुष्टि ग्रामीण नहीं करते ऐसे में पहेली बना हुआ है। बाघ का मूवमेंट मरदानपुर बरखेड़ा के नदी क्षेत्र में तीन चार दिनों से बाघ के मूवमेंट की जानकारी ग्रामीणों ने दी है। वन विभाग का अमला सर्चिंग कर रहा है। लेकिन अभी पुष्टि नहीं हो पाई है। अभिनाश जोशी, वन परिक्षेत्र अधिकारी, रेहटी
कंगन खरीद रही महिलाओं का बेग हुआ गायब
कीमती साड़ी रखी थी बेग में
सीहोर। मंगलवार की शाम को गांधी रोड पर कंगन खरीद रही महिलाओं का बेग गायब होने का मामला प्रकाश में आने पर ग्राहकों और दुकानदारों में हड़कम्प की स्थिति बन गई। प्राप्त जानकारी अनुसार गांधी रोड पर शादी समारोह के लिए कीमती साड़ी खरीदकर कंगन की खरीदी करते समय साड़ी से भरा बेग गायब हो गया, थोड़ी देर में जब पता चला तो सभी हतप्रभ रह गए कैमरों की मदद से बेग ले जाने वालों की तलाश का कार्य किया जा रहा है।
बाइक चोरी
सीहोर। तहसील मुख्यालय आष्टा की सांई कॉलोनी में एक बाइक चोरी जाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस से मिली जानकारी सांई कॉलोनी आष्टा निवासी मनोज विश्वकर्मा आत्मज ओमप्रकाश की बाइक क्रमांक एमपी 37 एमआइ 4643 उनके घर के सामने से चोरी हो गई। पुलिस ने मामला कायम कर लिया है।
सड़क हादसे में एक की मौत दो घायल
सीहोर। ट्रेक्टर की टक्कर से बाइक सवार की मौत हो गई और दो घायल हो गए। पुलिस ने मामला कायम कर लिया हीै। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम लौरांस खुर्द निवासी ऐलकार सिंह मेवाड़ा, अखिलेश मेवाड़ा और कल्लू मेवाड़ा बाइक पर आ रहे थे तभी लौरांस खुर्द के पास फोर्ड ट्रेक्टर ने टक्कर मार दी जिससे बाइक सवार ऐलकार सिंह मेवाड़ा की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गई जबकि उसके साथी को गंभीर अवस्था में सिविल अस्पताल आष्टा में भर्ती कराया गया है।
किशोरी का किया बाइक सवारों ने अपहरण
तीन युवाओं पर प्रकरण दर्ज
सीहोर। ग्राम जहाजपुरा से एक किशोरी के अपहरण के मामले में पुलिस द्वारा तीन लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार जहाजपुरा के दशरथ द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई है कि अजय,सुरेश, नरेश कीर उसकी बेटी को जहाजपुरा से बाइक पर जबरिया ले गए है। पुलिस ने तीनों के खिलाफ अपहरण का मामला कायम कर लिया है।
दो सड़क हादसों में तीन घायल
रेहटी। दो अलग-अलग सड़क हादसों में तीन लोग घायल हो गए। जिसनमें से दो को गंभीर हालत में होशंगाबाद रेफर किया है। रेहटी से सेमरी जा रहे हीरालाल पांडे वन रक्षक के सामने अचानक गाय आ गई और इस दुर्घटना में तीन लोग घायल हो गए जिनमें हीरालाल पांडे वन रक्षक रामस्वरूप यादव सलगराम शामिल हैं। दूसरी घटना सलकनपुर से रेहटी आ रहे कपिल पाटीदार को सामने से आ रही बाइक ने टक्कर मार दी। जिससे कपिल गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद होशंागाबद रेफर किया।
बुलेरो की टक्कर में तीन घायल
सीहोर। बुदनी में बुलेरों की टक्कर से तीन ग्रामीण घायल हो गए पुलिस से मिली जानकारी अनुसार वर्धमान फेक्ट्री के समीप बुलेरों क्रमांक एमपी 05 टी 1253 के चालक ने पैदल रास्ता पार कर रहे रामेश्वर केवट सहित बल्लू और लखन को टक्कर मार दी जिससे तीनों घायल हो गए।
ईश्वर कण-कण में व्याप्त डॉ रामकमल दास वेदांती
सहकारिता नेता रमेश सक्सेना सहित अन्य ने लिया आशीर्वाद
सीहोर। भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और माता सीता ने अनेक कष्ट सहन किए है, लेकिन विश्वास सत्य पर विश्वास बनाए रखा। कण-कण में ईश्वर निवास करता है। उन्होंने बताया कि ईश्वर विराजमान है उसी से मिल जाना ही आज के इंसान का प्रथम लक्ष्य है। जिस प्रकार से तेज वेग के साथ बहती हुई नदी का लक्ष्य है सागर में मिलना ठीक वैसे ही एक जीव आत्मा का उद्देश्य सागर रूपी प्रभु में मिल जाना है। तब जीव को आनंद, शांति और सुख को प्राप्त कर सकता है। क्योंकि हर जीव अपने कर्म के अनुसार ही सुख और दुख को प्राप्त करता है। कर्म ही हमारे जीवन का कर्ता-धर्ता भी है। उक्त बात ग्राम बरखेड़ाहसन में आयोजित सात दिवसीय श्रीराम कथा में अंतर्राष्ट्रीय स्वामी डॉ.रामकमल दास वेदांती ने वनगमन प्रसंग का वर्णन करते हुए कही। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने कथा का श्रवण किया। उन्होंने भगवान श्रीराम के वनगमन में बताया कि सुख और दुख मानव जीवन रूपी नदी के दो किनारे है, उनमें जीव संतुलन बना लेता है, वहीं मनुष्य अपने जीवन में आत्मबल के साथ जी सकता है। चाहे भगवान राम हो अथवा श्रीकृष्ण हो, इस धरती पर जो भी अवतरित होता है, उसको जीवन में यदि सुख है तो दुख भी अवश्य आता है। राज महलों में पले-बढ़े भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण को कैकेयी द्वारा मांगे गए दो वरदानों के अनुसार 14 वर्ष के लिए वन जाना पड़ा। स्वामी जी ने बताया कि महारानी कैकेयी का चरित्र श्रीराम चरित्र मान में अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। जिसे लोग समझ नहीं पाते यदि कैकेयी द्वारा मांगे गये दो वरदानों को राम कथा से हटा दिया जाए तो फिर राम कथा में बचता ही क्या है। कैकेयी ने राम कथा में वहीं किया जो उसके प्राण प्यारे राम चाहते थे। मानव ईश्वर का अंश स्वामी जी ने कहा कि परमात्मा के द्वारा बनाई गई सृष्टि कितनी सुंदर और कितनी प्रेरणा दायक है। अगर इंसान चाहे तो इससे बहुत कुछ सीख सकता है। प्रभु की एक अदभुत भेंट इंसान है जिसको इसंान होने का सौभाग्य प्राप्त है कि वह ईश्वर का अंश है। इंसान के अंश होने के साथ इसका स्रोत वह परमात्मा है। हम देखते हैं कि जहां सभी अंश अपने स्रोत की ओर जा रहे हैं वहीं पर आज के मानव को अपने अंशी की बिलकुल भी खबर नहीं है। उसकी बिलकुल भी याद इंसान के भीतर नहीं है। वह परमात्मा से बेमुख हो चुका है। वह अपने कर्म को भूल कर इस संसार की मोह माया की नींद में सो गया है। लेकिन हमारे महापुरुष कहते हैं कि इंसान यह संसार में तेरा कोई नहीं है और ही तुमने इस संसार में सदा सदा के लिए रहना है तुझे एक ना एक दिन इस संसार को छोड़ कर जाना है। दुख में चिंता नहीं करना चाहिए स्वामी जी ने कहा कि दुख में चिंता नहीं करनी चाहिए। ईश्वर को भी दुख भोगना पड़ता है। जब जीवन में सुख आता है हम सुखी हो जाते हैं और जब दुख आता है तो हम दुखी हो जाते हैं। सोचना यह है कि हमारा अपना क्या योगदान रहा। जैसे वे आए हम वैसे हो गए। इसीलिए हमारे ऋषि-मुनियों ने एक नई स्थिति हमें सौंपी है- आनंद। आनंद में हमारी भूमिका आरंभ हो जाती है। दुख कभी किसी के जीवन में कम नहीं होंगे, लेकिन जो आध्यात्मिक व्यक्ति होते हैं वे समझ जाते हैं कि दुख आए तो दुखी नहीं होना है। दुख का आना और हमारा दुखी होना इसमें हम जितना भेद कर देंगे, जितनी दूरी बना देंगे, उतने ही हम आनंद के निकट चले जाएंगे। सुख आता है तो मनुष्य अहंकार में डूब जाता है, दुख आता है तो तनावग्रस्त हो जाता है। ये दोनों ही चीजें भीतर से पैदा की गई हैं। सहकारिता नेता सहित अन्य ने लिया आशीर्वाद जिले में सहकारिता के आधार स्तंभ पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, जिला सहकारी बैंक की अध्यक्ष श्रीमती उषा सक्सेना सहित अन्य श्रद्धालुओं ने मंगलवार को स्वामी वेदांती महाराज का आशीर्वाद ग्रहण किया। श्रीराम कथा के छठवें दिवस बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल थे।
जन सूचना मेले में आए और इसका पूरा लाभ उठाएं-सीईओ डॉ. भोंसले,
सीहोर। 24 फरवरी से 26 फरवरी तक सीहोर जिले के बाल विहार मैदान में पत्र सूचना कार्यालय, भोपाल द्वारा जन सूचना मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में केंद्र शासन एवं राज्य शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की बहुत सारी जानकारियां दी जाएंगी। जिला पंचायत, सीहोर के सभाकक्ष में आयोजित जन सूचना अभियान से संबंधित मीडिया कार्यशाला सह पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए डॉ. आर.आर. भोंसले, सीईओ, जिला पंचायत सीहोर ने मीडिया के जरिए लोगों से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में मेले में आएं और इसका पूरा लाभ उठाएं। इस अवसर पर डॉ. भोंसले ने कहा कि मेले में विभिन्न स्टॉल्स के माध्यम से केंद्र और राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और साथ ही साथ लोगों की समस्याओं का समाधान करने की भी कोशिश की जाएगी। उन्होंने मीडिया से कहा कि वे इस मेले के बारे लोगों तक अधिक से अधिक जानकारी पहुंचाएं ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस मेले में शामिल हो सकें। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, स्वच्छ भारत अभियान, इंदिरा आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना समेत तमाम योजनाओं के बारे में जानकारी दी। जन सूचना मेले का विवरण देते हुए डॉ. भोंसले ने कहा कि पहले दिन स्वच्छता मिशन के बारे में सम्मलेन होगा और जानकारियां दी जाएंगी। दूसरे दिन स्व सहायता समूह कार्यकर्ता सम्मेलन होगा और मेले के तीसरे व अंतिम दिन स्वरोजगार योजनाओं के हितग्राहियों का सम्मेलन होगा। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए पत्र सूचना कार्यालय, भोपाल के सहायक निदेशक एवं मेले के नोडल अधिकारी श्री दीपक गणवीर ने मेले की रूपरेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मेले में गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों द्वारा गीत, संगीत एवं नृत्य नाटिकाओं द्वारा मनोरंजक तरीके से सरकारी योजनाओं की जानकारियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की उज्जैन एवं झाबुआ इकाइयों द्वारा आस पास के गांवों में जाकर जन संवाद भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंचलिक विज्ञान केंद्र, भोपाल द्वारा विशेष प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें विज्ञान विषय से जुड़ी बहुत सारी सूचनाएं मिलेगी, जो खासतौर पर बच्चों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। श्री गणवीर ने कहा कि मेले में विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय द्वारा स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत थीम पर आकर्षक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसका लोग अधिक से अधिक फायदा उठा सकते हैं। मानव संग्रहालय और आंचलिक विज्ञान केंद्र की प्रदर्शनियां सीहोर में पहली बार सहायक निदेशक श्री दीपक गणवीर ने बताया कि जहां इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय की प्रदर्शनी आदि काल से वर्तमान तक मानव के विकास और सभ्यता के क्रमिक चरणों को रोचकता के साथ प्रदर्शित करेगी वहीं आंचलिक विज्ञान केंद्र की प्रदर्शनी अवलोकनकर्ताओं की विज्ञान संबंधी जिज्ञासा को जीवंत तरीके ख्रढु पूर्ण करेगी। उन्होंने कहा कि ये दोनों प्रदर्शनियां सीहोर जिले में प्रथम बार लगाई जा रही हैं, युवाओं और बच्चों के लिए अत्यधिक ज्ञानवर्द्धक होंगी।
स्वच्छ बुधनी के बाद स्वच्छ जिला बनाने के लिए होगा मंथन
जिला पंचायत सभा कक्ष में आयोजित होगी कार्यशाला
सीहोर। कलेक्टर डा सुदाम खाडे की अध्यक्षता में स्वच्छत भारत मिशन अंतर्गत सीहोर जिले की समस्त ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत सभा कक्ष में दिनांक 24 फरवरी बुधवार को दोपहर 3 बजे से किया गया है। उक्त जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा आरआर भोसले ने बताया कि कार्यशाला में बुधनी विकासखण्ड की तरह अन्य विकासखण्डों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई है। कार्यशाला में बुधनी विकासखण्ड को छोड़कर शेष विकासखण्डों के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, ब्लाक समंवयक स्वच्छ भारत मिशन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एवं उपयंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री, एसडीओ, उपयंत्री, मनरेगा के सहायक यंत्री, उपयंत्री, शिक्षा विभाग के बीईओ, बीआरसी, महिला एवं बाल विकास के सीडीपीओ, क्लस्टर प्रभारी के साथ समस्त जिला प्रमुख भाग लेंगे।
युवाओं के लिए स्वर्णिम अवसर खाद्य प्रसंस्करण पर नि:शुल्क उद्यमिता विकास कार्यक्रम का आयोजन मार्च में
सीहोर । उद्यमिता विकास केन्द्र म.प्र. (सेडमेप) सीहोर द्वारा सीहोर में राज्य कृषि उद्योग विकास निगम लिमि. (एमपी एग्रो) भोपाल द्वारा प्रयोजित चार साप्ताहक नि:शुल्क उद्यमिता विकास कार्यक्रम खाद्य प्रसस्करण पर आधारित 1 मार्च से 31 मार्च,2016 तक सीहोर में आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले में उद्यमियों को खाद्य    एवं प्रसंस्करण उद्यम स्थापित करने हेतु प्रेरित करना, उपयुक्त ईकाई के चयन हेतु परामर्श देना एवं ईकाई स्थापना हेतु मार्गदर्शन एवं सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम में कक्षागत प्रशिक्षण, व्यवहारिक प्रशिक्षण के साथ संकल उद्यमी से चर्चा, प्रोजेक्ट प्रोफाईल निर्माण एवं बाजार सर्वेक्षण इत्यादि पर विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम में आवेदन करने के इच्छुक आवेदकों की उम्र 25 से 40 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता हायर सेकेण्ड्री पास होना अनिवार्य है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की विषय वस्तु लघु उद्योग की स्थापना प्रक्रिया, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में स्थापित किए जा सकने वाले योग्य उद्योग, व्यवसाय, सेवा ईकाईयों की जानकारी मय आवश्यक मशीनरी, कच्चा माल एवं पूंजी निवेश आदि सहित की जानकारी देना है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी,2016 है। आवेदकों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। साक्षात्कार 29 फरवरी,2016 को एमपी एग्रो सीहोर, संजय टाकीज के पास सीहोर में दोपहर 2 बजे से किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी और आवेदन पत्र हेतु एम.पी. एग्रो सीहोर में दोपहर 12 से 4 बजे तक तथा जिला समन्वयक श्री तल्हा उस्मानी से उनके मोबाईल नं. 9826052586 पर संपर्क कर जानकारी हासिल कर सकते है।
छात्रवृत्ति हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी
सीहोर। शासन की मंशानुरूप जिले में पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का वंटन समय सीमा में किया जाना आवश्यक है। इस सिलसिले में सहायक संचालक पिछडा वर्ग तथा अल्प संख्यक कल्याण सीहोर ने बताया कि पोर्टल पर विद्यार्थियों द्वारा ऑन लाईन छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी थी जिसकी अवधि बढाकर 28 फरवरी,2016 कर दी गई है। जिन विद्यार्थियों द्वारा छात्रवृत्ति हेतु ऑन लाईन आवेदन नहीं किए गए है वे 28 फरवरी,2016 तक अनिवार्य रूप से ऑन लाईन आवेदन भरना सुनिश्चित करें
सभी के विकास के लिए प्रतिबद्ध है सरकार - मंत्री आर्य
सीहोर। प्रदेश के सामान्य प्रशासन, नर्मदा घाटी विकास, विमानन, नगरीय विकास एवं पर्यावरण राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य मंगलवार 23 फरवरी को आष्टा में आयोजित संत शिरोमणी गुरू रविदास जयंती समारोह में उपस्थित हुए। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए म.प्र.शासन द्वारा अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए सभी को यथायोग्य लाभांवित होने की अपील की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार सभी वर्गो के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने संविधान निर्माता बाबा साहव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण भी किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री भूपेन्द्र सिंह आर्य, अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग केबिनेट मंत्री दर्जा, आष्टा विधायक श्री रंजीत सिंह गुणवान, श्री सूरज केरो राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाजपा अनुसूचित मोर्चा, श्री कैलाश परमार नगरपालिका अध्यक्ष, श्री कैलाश बागाना, जिला अध्यक्ष भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिला सीहोर, श्री संजय अजमेरा जिला उपाध्यक्ष भाजपा, श्री बाबूलाल मालवीय पार्षद, श्री धनश्याम जांगडा पार्षद प्रतिनिधि, श्री कमल गहरवाला जनपद सदस्य उपस्थित थे।
प्रक्षेत्र दिवस में कृषकों ने समझा समन्वित पोषक तत्व प्रबंधन
सीहोर। सी. आर. डी. ई. कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियॉ, जिला सीहोर के तत्वाधान में केन्द्र के अंगीकृत ग्राम में गेहॅू फसल में समन्वित पोषक तत्व प्रबंधन तकनीक मे डाले गये प्रदर्षन अन्तर्गत प्रक्षेत्र दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में ग्राम के प्रगतिषील कृषक श्री बाबूलाल दंागी, कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख श्री जे. के. कनौजिया, केन्द्र के वैज्ञानिक, डॉ उपेष कुमार, संदीप टोडवाल व कार्यक्रम सहायिका, श्रीमति नीलोफर सिद्दकी मुख्य रूप से उपस्थिति थे। कार्यक्रम में कृषकों को मृदा स्वास्थ्य जॉच की विधि व इसकी उपयोगिता, गेहॅू फसल में मृदा परीक्षण के आधार पर आवष्यक पोषक तत्वों का समन्वित प्रबंधन हेतु जैव उर्वरक, जैविक खादें व रासायनिक उर्वरकों की मात्रा व उपयोग विधि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कृषक श्री कृपाल ंिसह दंागी, ग्राम बिछिया ने केन्द्र द्वारा अपने खेत पर डाले गये प्रदर्षन पर अपने अनुभवों पर चर्चा करते हुए कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा सर्वप्रथम हमारे खेत की मिट्टी की जॉच कर गेहॅू फसल के लिए आवष्यक पोषक तत्वों की सिफारिष की गई तथा इन पोषक तत्वों का प्रबंधन करने हेतु एजोटोबेक्टर व पी. एस. बी से बीज उपचार, कम्पोष्ट खाद का उपयोग व रासायनिक उर्वरकों की मात्रा व उपयोग विधि की जानकारी दी गई जिसे अपने प्रदर्षन मे अपनाया। वर्तमान समय में फसल की बढवार, कल्लों की संख्या व बालियों मे दानो की संख्या को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि केन्द्र द्वारा प्रदर्षित तकनीक मे हमारी परम्परागत पद्वति की तुलना में 20 - 25 फीसदी अधिक उत्पादन प्राप्त होगा। कार्यक्रम के उपरान्त कृषकों ने केन्द्र द्वारा डाले गये प्रदर्षन का अवलोकन किया व अपनी जिज्ञासाओं का वैज्ञानिकों से समाधान प्राप्त किया। साथ ही कृषक उक्त तकनीक को अपनाने हेतु प्रेरित हुए।
महाआंदोलन का आगाज, पंचायतो में लगे ताले
आष्टा। म.प्र. पंचायत सचिव/सहायक सचिव एवं मनरेगा अधिकारी कर्मचारी संघ के प्रदेष कार्यकारिणी के आव्हान पर 23 फरवरी 2016 से कर्मचारी हितेषी मांगो के निराकरण के लिए अनिष्चित कालीन कलम बंद हडताल 313 जनपदो में प्रारंभ की जा चुकी है। जिससे 23 हजार ग्राम पंचायतो में ताले डल गए है। जनपद पंचायत आष्टा परिसर में समस्त अमला धरने पर बैठ गया है। 134 ग्राम पंचायतो में शासन की विभिन्न योजनाओं के कार्य प्रभावित हो रहे हे। जिसमें मनरेगा, स्वच्छ भारत अभियान, समग्र, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, खाद्यान्न पर्ची बनवाना आदि के कार्य शामिल है। जनपद परिसर में पंचायत सचिव के ब्लाक अध्यक्ष लक्ष्मीचंद वर्मा, रोजगार सहायक संघ अध्यक्ष रविन्द्र राजपूत, मनरेगा संघ जिला अध्यक्ष अंकुर शर्मा, योगेन्द्रसिंह, विक्रम सिंह, राजेष शर्मा, शेखर सावरकर, लाडसिंह, संध्या शर्मा, ममता मालवीय सहित बडी संख्या में सचिव ग्राम रोजगार सहायक उपस्थित रहे।
विद्यार्थी परिषद ने किया जेएनयू का पुतला दहन
आष्टा। विगत दिनो पहले जवाहरलाल नेहरू विश्व विद्यालय (जेएनयु) में राष्ट्र विरोधी नारो को लेकर विद्याथी परिषद ने जेएनयु का पुतला दहन किया और साथ ही देष की और कई शैक्षणिक संस्थाओ एवं स्थानो पर चल रहे भारत विरोधी कार्यो को पूर्णत: रोक लगाई जाए, साथ ही विद्याथी परिषद के छात्र नेता राम सोनी ने आवाज को बुलंद करते हुए कहा कि भारत की बार्डर पर खडे सैनिक बाहर से आने वाले दुषमनो से तो हमारे देष की रक्षा कर लेते है परंतु जो दुषमन देष के अंदर पल रहे है उन्हें हम खत्म कर मांॅ भारती की पावन धरा से बाहर निकालना है और कन्हैया एवं उमर खालिद जैसे देष द्रोहियो को कडी से कडी सजा दी जाए एवं जेएनयु जैसी संस्थाओ पर ताले डाले जाए। इस हेतु समस्त भारतीयो को एक होना पडेग एवं इस प्रकार के दुषमनो को पहचाना पडेगा। आज जहा हमारे भारत की किसी शैक्षणिक संस्था में भारत विरोधी नारे लग रहे है ऐसी स्थिति में हमारे अपने भाई उन लोगो का समर्थन कर के 'जिस थाली में खाते है उसी थाली में छेद करने का काम कर रहे हैÓ। भारत माता का अपमान कर रहे है। हम ऐसे किसी भी दुष्कृत्य को नही सहेंगे ना ही ऐसी संस्था को देष में चलने देंगे। ऐसे समय में आतंकवाद एवं भ्रष्टाचार युक्त वातावरण में हम सभी भारतीयों को गंदी राजनिति से उपर उठकर एक साथ चलने की जरूरत है ताकि हमारे भारत के स्वाभिमान को किसी भी प्रकार की ठेस ना पहुंचे। पुतला दहन करने वालो में रविन्द्रसिंह लसुडलिया, अंकित खत्री, आयुष नामदेव, सतपाल ठाकुर, यष मेहता, राकेष राठौर, मनोज सोनी, लोकेन्द्र मेवाडा, सुरेन्द्र मेवाडा, मयंक झंवर, भविष्य राठौर, हर्ष झंवर, देवराज नाटले, रूद्र व्यास, श्षांक जैन, सौरभ ठाकुर, गिरिष जायसवाल, जयदीप, रविन्द्र देवनखेडी, पंकज विष्वकर्मा, भुरा वर्मा आदि अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।
नगर में हो रही चोरियों को रोकने के लिए एसडीओपी एवं एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
आष्टा। नगर में विगत कुछ दिनों से वाहन चोर सक्रिय है। जिससे आए दिन वाहन चोरी हो रहे है। गत दिवस नगर के रहवासी इलाके सांई कालोनी में दिन दहाडे चोरो ने एक मकान पर धाबा बोला साथ ही विष्वकर्मा जयंती दिवस के दिन विहिप के नगर अध्यक्ष मनोज विष्वकर्मा की मोटर सायकल मानस भवन के पास से चुरा ले गए। नगर में बढ रही चोरी के विरोध में विहिप ने एसडीएम एवं एसडीओपी को ज्ञापन सौंपा। विहिप के कमल पांचाल ने कहा कि आष्टा के पूर्व थाना प्रभारी के रहते हुए आष्टा की प्रमुख समस्या वाहन चोरी व चोरी घटनाओ पर अंकुष लगाया था। अब उनके स्थांतरण होते ही चोरी की घटनाए पुन: हो रही है एवं चोरो के हौसेले बढ गये है। इससे पुलिस की कार्यषैली पर सबाल उठता है व जनता का पुलिस के खिलाफ आक्रोष बना हुआ है। ज्ञापन में मांग की गई कि चोरियों में नगर के संदिग्ध लोगो का ही हाथ है। ज्ञापन में चोरियो पर अंकुष लगाने व जनता का पुलिस का विष्वास कायम रहे यह मांग की गई। अन्यथा संगठन आने वाले समय में आंदोलन करेगा। ज्ञापन सौंपने वालो में मनोज विष्वकर्मा, कमल पांचाल, रतनेष जैन, धर्मेन्द्र जायसवाल, सुरेन्द्र वर्मा, राकेष सिसोदिया, विनय वर्मा, सुदाम मेवाडा आदि लोग उपस्थित थे।
प्रदेश सरकार की सद्बुिद्व के लिए कल
म.प्र. पंचायत सचिव ,सहायक सचिव मनरेगा अधिकारी संघ जाएगें गणेश मंदिर
सीहोर । म.प्र. सरकार के पंचायत सचिव ,सहायक सचिव मनरेगा अधिकारी कर्मचारी संघ अपनी मांगो को लेकर चल रही अनिश्चतकालीन हड़ताल जो प्रदेश की 2300 ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव, सहायक सचिव, मनरेगा अधिकारी कर्मचारी अपनी 12 सूत्रिय मांगो को लेकर चल रही अनिश्चित कालिन हड़ताल एवं ग्राम पंचायतों पर तालाबंदी कर और जब तक मांगे पूरी नही होगी तब तक जारी रखने के साथ ही आज प्रदेश सरकार की सदबुद्वी के लिए सभी सचिव, सहायक सचिव ,मनरेगा अधिकारी, कर्मचारी एकत्रित होकर श्री चिंतामन गणेश जी के दरबार में गुहार लगाएगें। इस अवसर पर प्रांतीय अध्यक्ष सचिव संघ दिनेश शर्मा, सहायक सचिव प्रंातीय अध्यक्ष रोशन सिंह परमार, सचिव संघ जिलाध्यक्ष लखन ठाकुर, राजकुमार नामदेव , अखिलेश मेवाड़ा, शहनाज खातून, ओम प्रकाश शर्मा, विजय त्यागी ,महेश राठौर, मुकेश पाटीदार, लखन गौर, रमेश भार्गव, अनिल वर्मा, राधेश्याम वर्मा, धर्मेन्द्र पाठक, शिवचरण पाटीदार, मनीष गुप्ता , गायत्री गौर , भुनेश्वर शर्मा, हरिश जोशी, महेश मेवाड़ा, रमेश भिलला, गोपाल पटेल, देवेन्द्र राय, घनश्याम मेवाड़ा, मोहन लाल वर्मा, जितेन्द्र मेवाडा़, विजय गौर,जितेन्द्र सोलंकी, रवि गौस्वामी, रोहित वर्मा, कैलाश दांगी, वंदना सक्सेना, कमलेश मेवाड़ा, जितेन्द्र प्रजापति, हुकुम दांगी, सुरेश परमार , हिकमत खान आदि उपस्थित रहे।
चल समारोह का स्वागत हिन्दु उत्सव समिति ने किया
आष्टा। आज हिन्दुउत्सव समिति ने महान संत श्री रविदास जी के चल समारोह में समाज के अध्यक्ष अमरसिंह रेकवाल, उपाध्यक्ष कैलाष रेकवाल, कैलाष बगाना, रमेष चैहान, कैलाष ठेकेदार, घनष्याम जांगडा आदि समाज के वरिष्ठों का साफा बांध कर हिन्दु उत्सव समिति के अध्यक्ष कालु भटट वरिष्ठ सदस्य शेषनारायण मुकाती, राज जायसवाल, पत्रकार सुषील संचेती, बाबु पांचाल ने किया। इस अवसर पर हिन्दु उत्सव समिति के सदस्य गोपाल ताम्रकार, मनोज ताम्रकार, पंकज नाकोडा, बसंत पाठक, मोहित सोनी, बल्लु मालवीय, रमेष पाटीदार, गौरव सोनी, कुलदीप सोनी, नितिन महांकाल, संजीव सोनी पांचम, मनोज भोजवानी, मोना महेष्वरी, मनोज जैन, शुभम, गौरव चावडा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कुषलपाल लाला ने एवं अंत में आभार अक्षत पाठक ने व्यक्त किया।
परीक्षा केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष की समस्याओं के निराकरण की मांग
परीक्षा में लगे सभी कर्मचारियों का 10-10 लाख का बीमा कराया जाए
सीहोर। समग्र शिक्षक, व्याख्याता एवं प्राचार्य कल्याण संघ ने कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी, सीहोर के माध्यम से सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. को ज्ञापन सौंपकर समस्याओं केे निराकरण की मांग की है। ज्ञापन में कहा गया है कि मंडल द्वारा 20 कि. मी. से ज्यादा दूर केंद्राध्यक्ष/सहा.केंद्राध्यक्ष बनाने पर एम पी टूरिज्म की दर पर टेक्सी की पात्रता हो, मंडल द्वारा 60 कि. मी. से ज्यादा दूर केंद्राध्यक्ष/सहा.केंद्राध्यक्ष बनाने पर बोर्डिंग/ लॉजिंग की पात्रता दी जावे, परीक्षा में लगे सभी कर्मचारियों का 10-10 लाख का बीमा कराया जावे, केंद्र व्यय की भाँति टी.ए. डी ए की राशि भी अग्रिम में प्रदान की जावे, मूल्यांकन हेतु जिला मुख्यालय पर आने वाले मूल्यांकन कर्ता को बोर्डिंग/ लॉजिंग की सुविधा प्रदान की जावे, डी एड मूल्यांकन में अन्य जिलो से आने वाले मूल्यांकन कर्ताओ को भी टी.ए.डी.ए एवं बोर्डिंग/ लॉजिंग की पात्रता दी जाने की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में श्री आर.के. बांगरे, श्री रवीन्द्र सक्सेना, श्री आलोक षर्मा, श्रीमती अनिता बडगुर्जर, श्रीमती सुधा सालोमन, श्री डी.सी. बाहेती, श्री नारायण सिंह ठाकुर, श्री जी.के. माथुर, श्री आर.डी. साहू, श्री के.डी. श्रीवास्तव, श्रीमती श्वेता जैन, श्रीमती सुषमा श्रीवास्तव एवं जिले के समस्त प्राचार्यों शामिल थे।
बोद्धिक सत्र में बताया समय का महत्व
आष्टा। स्थानीय महात्मा गांधी महाविद्यालय आष्टा के रासेयो इकाई द्वारा निकटस्थ ग्राम खमखेड़ा जत्रा में संचालित किये जा रहे सात दिवसीय षिविर में सहा. प्राध्यापक आसिम बैग तथा धर्मेन्द्र जांगड़ा ने स्वयं सेवकों को समय का महत्व बताया तथा बताया कि जीवन में किस प्रकार समय का सदुपयोग करना चाहिए। तत्पष्चात ग्रामवासियो सेे महिला षिक्षा तथा नारी सषक्तिकरण विषय पर परीचर्चा की गई। जिसमें शुभम जैन, आनंद, दीपक, संतोष, सुभाष, अंकित, देवराज, विजेन्द्र, पंकज, अमन, लखन, षिवानी सोनी, रहबा, सुमैया, रहबा, धापू, किरण आदि स्वयंसेवको सहितं सहित मुख्य रूप से महाविद्यालय के रासेयो इकाई के अधिकारी वसीम खान, संचालिका सोनाली तलवार, प्राचार्य श्री वेद प्रकाष शर्मा, असि. प्रोफेसर सुमन यादव, असि. प्रोफेसर सबा अली, असि. प्रोफेसर मुस्तकीम बैग, असि. प्रोफसर राजकुमार मालवीय, इन्तेखाब आलम, हरिओम महेष्वरी, सलीम बैग, नसीम बैग, कैलाष धारवां आदि उपस्थित रहे।
इंडिया रिसर्च प्लेटफार्म (इर्काडा) अमलाहा का उद्घाटनक कल
सीहोर । इन्टरनेशनल सेंटर एग्रीकल्चरल रिसर्च इन द ड्रायलेण्ड एरिया के इण्डिया रिसर्च प्लेटफार्म का उद्घाटन आज 24 फरवरी, बुधवार को दोप. 12 बजे डॉ. संजय राजाराम, प्रेमचन्द मीणा कृषि उत्पादन आयुक्त म.प्र.शासन, डॉ. त्रिलोचन महापात्रा डायरेक्टर जनरल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् नई दिल्ली डॉ. मेहमूद सोल डायरेक्टर जनरल इर्काडा की उपस्थिति में एवं रिजनल कॉर्डिनेटर डॉ. ए.के. सरकार के नेतृत्व में होना है।
कष्ट को माँ बनते समय में भी और महात्मा बनते समय भी उठाना पडता है
आष्टा। विगत तीन दिनो से ग्राम जसमत में माँ कृष्णा जी के मुख से भगवत कथा का आयोजन चल रहा है जिसमें मंगलवार को पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष धमेन्द्र सिंह चैहान, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष ललित नागौरी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश चैहान, गजराज सिंह पटेल, मंडल अध्यक्ष आष्टा जय सिंह ठाकुर मंडल अध्यक्ष जावर, सहित ग्राम जसमत पहुचे और भागवत कथा में सम्मेलित होकर धर्म लाभ उठाया उन्होने महा आरती में भी भाग लिया श्री चौहान ने माँ के चरणो में शीष झुका कर आशीर्वाद प्राप्त किया। सेकडो धर्म प्रेमी बंधुओ के बीच माँ कृष्णा ने कहा कि इंसान कितना भी करोडपति है एक दिन सब कुछ छोडकर ईश्वर के यहा जाना है इंसान को रोज दो पुन्य कार्य करना चाहिये एक यही अच्छे जीवन जीने के लिए मरने के बाद उपर भी यहा की की गई नेकी का पुण्य आपको वही भी मिलेगा। आगे श्री कृष्णा माँ ने कहा कि कष्ट को माँ बनते समय में भी और महात्मा बनते समय भी उठाना पडता है माँ भी पहले कन्या रहती है फिर शादी होकर महिला बनती है फिर माँ बनती है और माँ बनने के लिए बहुत कठनाईया उठानी पडती है दुनिया में अकेला आया है और अकेला जायेगा कोई जुडवा बच्चा भी अगर होता है तो उसमें भी छोटे बडे का अंतर होता है आगे श्री माँ ने कहा कि इंसान के अंदर शैतान घर कर जाता है उन्होने गुरू और शिष्य का उदाहरण देते हुए कहा कि एक बार शिष्य ने गुरू से पूछा कि रूहानी ताकत क्या है तो गुरू ने कहा कि चल घूमकर आते है शिष्य और गुरू गर्मी के दोपहर के समय घुमने निकले तेज धूप के कारण मिट्टी भी गरम हो गई थी उसी गर्मी में गुरू और शिष्य भी चल रहे थे तभी शिष्य के मन में एक अच्छा विचार आया की मेरी जेब मे ंएक रूमाल रखा है क्यो न इसे फाडकर मेरे गुरू के दोनो पैर में आधा आधा बाध दिया जाये ताकि पैर नही जलेगा उसके बाद फिर मन में ख्याल आया कि थोडी दूर तो बचा ही है क्यो में अपना रूमाल खराब करू तभी थोडी दूर पहुचकर एक पेड के नीचे गुरू और शिष्य बैठ गए तभी शिष्य ने कहा कि यही शेतानी रूहानी ताकत होती है तुम्हारे मन में शैतान ने घर कर लिया था समापन के अवसर पर सभी लोगो ने आरती मे भाग लिया वह प्रसाद वितरण की गई इस शुभ अवसर पर पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष ललित नागौरी ने भजन भी सुनाया। युवा नेता मुकेश ठाकुर पूर्व सरपंच विरेन्द्र जैन बिट्टू,पूर्व सरपंच डाक्टर इदरीस खान, जाकिर पटेल जिला उपाध्यक्ष, मानसिंह इलाही ब्लॉक सरपंच संघ अध्यक्ष,सफल संचालन पूर्व जनपद सदस्य विरेन्द्र सिंह ठाकुर जसमत ने किया। सुनरल जैन आदिनाथ मित्र मण्डल ने किया धमेन्द्र चैहान का भव्य स्वागत सीहोर से ग्राम जसमत में चल रही भागवत कथा को सुनने के बाद पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष धमेन्द्र चैहान का कृषि उपज मंडी परिसर अहिंसा ट्रेडर्स पर मंडी डायरेक्टर दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष सुनिल जैन आदिनाथ सहित व्यापारी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष कमल ताम्रकार, दिनेश शर्मा, धमेन्द्र सुनिल जैन, जितेन्द्र धारिवाल, लखन पाटीदार, अनिल जैन, महेश जैन, मुन्ना पटेल, धमेन्द्र जैन, विजेय राठौर, मंगीलाल मेवाडा, डाक्टर बंगाली, आदि ने स्वागत किया वही शुल्पहार किया गया। प्राचीन मंदिर खेडापति पहुचेनगर का खेडापति तालाब स्थित प्राचीन खेडापति मंदिर पहुचकर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष धमेन्द्र चैहान ने भगवान के दर्शन कर आर्शिवाद प्राप्त किया इस अवसर पर पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष ललित नागौरी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश चैहान, उपाध्यक्ष कमल ताम्रकार, ग्रामिण मण्डल अध्यक्ष गजराज सिंह मेवाडा, आदि ने भी भगवान के दर्शन कर आशीर्वाद लिया।
हर दो गांव के लिये एक कृषक मित्र या एक कृषक दीदी का होगा चयन
राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में आत्मा योजनान्तर्गत हर दो गांव के लिये पुनः नवीन प्रक्रिया के तहत एक कृषक मित्र या कृषक दीदी का चयन होगा। यह जानकारी सभी ग्राम पंचायतों में दी जा रही है। आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष एवं 8 वी कक्षा उतीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही उसके नाम कृषि भूमि होना चाहिए। जिस गांव के लिये आवेदन किया जा रहा हो उस गांव का मूल निवासी होना आवश्यक है। आवेदन पत्र 25 फरवरी 2016 से कृषि विभाग कार्यालय में उपलब्ध रहेंगे। आवेदन पत्र पूर्ण दस्तावेज के साथ 22 मार्च 2016 सायं 5 बजे तक उक्त कार्यालय में जमा किये जायेंगे। विस्तृत जानकारी संबंधित क्षेत्र की ग्राम पंचायत और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से प्राप्त की जा सकती है।
एम.पी.ऑन लाईन कियोस्क के लिए जानकारी
श्रम विभाग के द्वारा कारखाना अधिनियम 1948 तथा स्वप्रमाणीकरण योजना संबंधी ऑनलाईन सेवाओं में एमपी ऑनलाईन कियोस्क को लोक सेवा केन्द्रों के समान ही नगद राषि प्राप्त करने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है। कारखानों तथा दुकानों एवं अन्य वाणिज्यिक स्थापनाओं के नियोजकों/प्रबंधन द्वारा उक्त अधिनियमों के अंतर्गत आवेदन किये जाते है तो शासन द्वारा निर्धारित दर अनुसार शुल्क प्राप्त कर सकते है तथा प्राप्त राषि को विभागीय लेखा शीर्ष में जमा करायें।
                    

0 comments: