यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, February 12, 2016

मुनादी से दी जाएगी गांव गांव में मोदी जी के आने की सूचना

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 12 february 2016
मुनादी से दी जाएगी गांव गांव में मोदी जी के आने की सूचना
कोटवारों की बैठक में दिए दिशा निर्देश
सीहोर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सीहोर आगमन का न्यौता गांव गांव में डोंडी के माध्यम से दिया जाएगा  कल शनिवार से जिले के हर ग्राम में कोटवार डोंडी पीटकर ग्रामीणों को सीहोर आने के लिए प्रेरित करेंगे। शुक्रवार को कार्यक्रम स्थल पर सभी कोटवारों की बैठक लेकर उन्हें गांवों में मुनादी करने के निर्देश दिए हैगांव कोटवार शनिवार से 18 फरवरी तक सुबह शाम हर दिन मुनादी करेंगे।
राज्य के आला अधिकारियों ने लिया तैयारियों का जायजा
प्रमुख सचिव ने मीडिया की बैठक व्यवस्थाओवी वेंस का स्थलमीडिया हेतु पार्किंग की व्यवस्थाकव्हरेज का स्थान आदि का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए
सीहोर। 18 फरवरी को सीहोर के निकट शेरपुर में आयोजित किसान महासम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को दृष्टिगत रखते हुए आज प्रमुख सचिव जनसम्पर्क श्री एस.के.मिश्राआयुक्त जनसम्पर्क श्री अनुपम राजन एवं कार्यकारी निदेशक म.प्र.माध्यम श्री मंगला मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। प्रमुख सचिव श्री मिश्रा को कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे ने आयोजन की तैयारियों से अवगत कराया। प्रमुख सचिव श्री मिश्रा ने मीडिया की बैठक व्यवस्थाओवी वेंस का स्थलमीडिया हेतु पार्किंग की व्यवस्थाकव्हरेज का स्थान आदि का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए। इससे पूर्व भोपाल संभागायुक्त श्री एस.बी.सिंह तथा आईजी भोपाल रेंज श्री योगेश चौधरी भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे तथा तैयारियों की व्यापक समीक्षा की। निरीक्षण के दौरान एसपी श्री मनीष कपूरियासीईओ जिला पंचायत डॉ. रामराव भोंसलेएडीएम डॉ. केदार सिंह सहित अन्य शासकीय सेवक उपस्थित थे।
पीएम कार्यक्रम के लिए पंडाल बांधते समय दो मजदूर गिरे
बड़ा हादसा टलने पर ली राहत की सांस
जिला अस्पताल मे कराया गया उपचार
सीहोर। शेरपुर मे 18 फऱवरी को प्रधान मंत्री के किसान सम्मलेन के लिए पंडाल बना रहे दो मजदूर गिरकर घायल हो गए जिन्हें जिला अस्पताल मे भर्ती करया गया है। ग्राम शेरपुर मे किसान सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर की जा रही है प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को सम्मेलन के लिए पंडाल बांधते समय दो मजदूर गिरकर घायल हो गए । जिन्हें जिला अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। यह मजदूर पंडाल के 15 फिट उंचाई से गिरे है जिसमे वह घायल हो गए है। घायलो मे ग्राम सारस निवासी कैलाश वारेला आत्मज गुलाल सिंह वारेला विजेन्द्र भास्कर शामिल है जिनका उपचार जिला अस्पताल में कराया गया है। मजदूरों के यूं गिरने से वहां मौजूद अफसर भी दंग रह गए सभी ने बड़ा हादसा टलने पर ली राहत की सांस।
पीएम मोदी के आगमन को लेकर कांग्रेस ने की नाराजगी जाहिर की
पत्रकार वार्ता का आयोजन कर लगाए सरकार और प्रशासन पर गंभीर आरोप
प्रदेश प्रवक्ता ने भोपाल से सीहोर आकर मीडियाकर्मियों  को भेंट किया लिखित वक्तव्य
सीहोर।  राज्य सरकार और भाजपा बर्बाद किसानों की गरीबी का खुला मखौल उड़ा रही है। इसमें किसानों के जबरिया जमावड़े को लेकर दूर के 23 जिलों के प्रत्येक किसान का 300 -300  रूपए और समीप के जिलों को 150 रूपए प्रति व्यक्ति का भुगतान किया जाएगा। इनका परिवहन भी राज्य सरकार के कोष से किया जाएगा। आत्मा योजना के कोष से कई पंचायत सचिवों के खातों में 45-45 हजार रूपए की राशि डाल दी गई है। इस राशि से पीएम नरेंद्र मोदी की सभा में किसानों को लाया जाएगा।  इसके प्रमाण हमारे पास है। यह बात शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता केके मिश्रा ने मंडी गेट पास स्थित भगवती गार्डन में पत्रकारवार्ता के दौरान कही। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता श्री मिश्रा ने कहा कि 18 फरवरी को सीहोर के ग्राम शेरपुर में राज्य सरकारी और भाजपा के  संयुक्त तत्वधान में आयोजित कृषि सम्मेलन में प्रधानमंत्री का सम्मान  राजनैतिक स्वार्थो की प्राप्ति के लिए किया रहा है। सीहोर वह जिला है जहां पिछले सात माह में किसानों ने सबसे ज्यादा आत्महत्याएं की है। फिर भी यहां पर प्रधानमंत्री का सम्मान किया जा रहा है। श्री मिश्रा ने कहा कि पिछले साल प्राकृतिक आपदाओं के कारण प्रदेश में करीब 22 हजार करोड़ रुपए की फसलों का नुकसान हुआ है। वहीं किसान मुआवजा राशि के झूठे आश्वासनों से कराह रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे दौर में किसानों की बर्बादीउसके आर्थिक जख्मों पर मरहम लगाने की अपेक्षा प्रधानमंत्री की सभा स्थल और सुरक्षा के नाम पर किसानों की फसलों को नष्ट कर सम्मान कराना कितना न्यायसंगत है।  सीएम ने अपने खेतों की फसलें काटवार क्यों नहीं कराया आयोजन श्री मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्थाओं के नाम किसानों की फसलें बर्बाद कर सीहोर जिले में यह आयोजन किया जा रहा है। सीएम को यह सम्मान समारोह आयोजित करना था। तो वह अपनी कर्मस्थली विदिशा में अपनी बेश कीमती फूलों फसल को नष्ट करा कर करना था। तब शायद एक वास्तविक किसान के दर्द की अनुभूति कथित किसान पुत्र को होती। श्री मिश्रा ने कहा कि शेरपुर के किसानों की लहलहाती फसलों को सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर जिला प्रशासन ने जबरन नष्ट कराया है। इन पीडि़त किसानों को सरकार और  भाजपा तीन गुना मुआवजा राशि का भुगतान करे। किसानों के खातों में नहीं पहुंची बीमा राशि श्री मिश्रा ने कहा कि  प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने अक्टूबर 2015 को अपनी जापान यात्रा से लौटने पर 15 दिन के अंदर किसानों की फसल बीमे की रािश उनके खातों में कराना कराना का वादा किया था। लेकिन अभी तक किसानों के खाते में राशि नहीं पहुंची है। 
वाहन की टक्कर से दो गंभीर 
इछावर । शुक्रवार को स्टेट हाइवे पर पालीवाल नर्सरी के समीप एक बाईक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी । इससे बाईक पर सवार दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए । घायलों को  108  वाहन से इलाज के लिए अस्पताल लाया गया। जहां इनकी हालत नाजुक होने के कारण जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया । जानकारी के अनुसार सीहोर कोसमी स्टेट हाइवे पर शाम करीब बजे पालीवाल नर्सरी के समीप एक बाईक को किसी अज्ञात वाहन ने जोरदार टक्कर मार दी । इससे बाईक पर सवार ग्राम कुशलपुरा निवासी रामराज व जितेंद्र गंभीर रूप से घायल हो गए । पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना आरंभ कर दी है। 
जिला अभिभाषक संघ चुनाव में अध्यक्ष के लिए 3 और अभिभाषकों ने नामाकंन दाखिल किए
सीहोर। जिला अभिभाषक संघ के चुनाव के लिए अभिभाषकों में व्यापक उत्साह का माहौल देखा जा रहा है शुक्रवार को तीन अभिभाषकों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए गए। जिला अभिभाषक चुनाव के सहायक निर्वाचन अधिकारी अभिभाषक बीएस चंदेल ने बताया कि  आज अध्यक्ष पद के लिए श्री एम एस बलभद्रश्री दुर्गेश माहेश्वरीश्री शरद जोशी उपाध्यक्ष पद के लिए श्री ओ पी चौरसियाश्री दुर्गेश माहेश्वरी सचिव पद के लिए श्री दुर्गेश माहेश्वरी सह सचिव पद के लिए श्री श्रवण वास्तवारश्री भगवान सिंह राजपूतश्री हरिनारायण कुम्भकार कोषाध्यक्ष पद के लिए श्री एच पी चक्रधरश्री दुर्गेश माहेश्वरीश्री सुनील बगवैया पुस्तकालय अध्यक्ष पद के लिए श्रीमती विमला मालवीय ने नामांकन पत्र दाखिल किये. कार्य कारिणी सदस्य पद के लिए 14 नामांकन पत्र दाखिल किये गए है।
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का पुतला दहन किया
आष्टा। भोजशाला पर दिए गए विवादित बयान पर आज विश्व हिन्दु परिषद बजरंग दल ने पुतल दहन किया। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह ने भोजशाला पर विवादित बयान दियाउन्होंने कहा कि जब भोजशाला में मूर्ति ही नही है तो पूजा किस की होगी। दिग्विजय सिंह के हिन्दू विरोधी बयान पर हिन्दू समाज की आस्था को ठेस पहुंची है। यह हमेशा हिन्दू समाज के विरोध में ही बयान देते रहते हैं।  उक्त बयान के विरोध में आज विहिप बजरंग दल ने भोपाल नाके पर दिग्विजय सिंह का पुतला दहन किया। पुतला दहन के अवसर पर विहिप बजरंग दल के संतोष शोभाखेडीसंयोजक धमेन्द्र सोनानियाअखिलेश वर्माराजकुमार ठाकुरमनोज विश्वकर्माकैलाश बैरागीसुरेन्द्र वर्मारत्नेश जैनकमल पांचालसतीश मेवाडारामेश्वर राठौरविनोद चौरसियारविन्द्र ठाकुरधर्मेन्द्र जायसवालबंटी राठौरकमलेश भदोरियाराजकुमार ठाकुर  देवराज मेवाडाकमलेश मेवाडाराहुल केवटहेमन्त राठौरप्रितेष पंडयाअर्जुन ठाकुरराहुल मालवीयकमलेशजितेन्द्र श्रीवास्तवपिंटु मांडलसोदान मेवाडासुनिल पखनीमनीष मालवीयकपीललोकेन्द्र वार्मसुनिल परमारसोनु मालवीयधन्ना कुशवाहसिद्धनाथ मेवाडाधीरज मालवीयजितेन्द्र तोमरराहुलपंकज बैरागीकन्हैयालाल बैरागीआदित्य जोशीआदि कार्यकर्ता उपिस्थत थे।
रेल हड़ताल के रेल कर्मचारियों ने किया मतदान
सीहोर। ऑल इंडिया रेल्वेमेंस फेडरेशन व वेस्टर्न रेल्वे एम्पालइज यूनियन के आव्हान पर शुजालपुर शाखा के रेल कर्मचारियों ने मतदान किया । शाखा के बेरछाशुजालपुर सीहोर बैरागढ़ स्टेशन पर इस हेतु पर मतदान केन्द्र बनाया गया। यह मतदान समस्त भारतीय रेल पर 11 व 12 फरवरी दो दिन तक कराया जायेगासरकार के श्रमिक विरोधी नीतियों को लेकर कर्मचारियों के बीच काफी अंसतोष हैवर्ष 2004 में भर्ती हुए रेल कर्मचारी काफी नाराज हैएफ डी आई के माध्यम से रेल को निजी हाथों में सौपने की साजिश से भी रेल कर्मचारी काफी खफा है। इसके विरोध में रेल्वे एम्पलाइज यूनियन ने हड़ताल की घोषणा की है। अगर सरकार रेल कर्मचारी की जायज मांग को नहीं मानती है तो रेल कर्मचारी 11 अप्रेल से अनिश्चित कालीन हड़ताल कर रेल का चक्का जाम करने का काम करेंगेशाखा शुजालपुर के रेल कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। शाखा के पदाधिकारी विनोद शर्मा विजय पालीवालप्रकाश शुक्लाभैरोवसिंहकिशोररजनीशनिरंजनकुमारसिंहशिव कुमारगणेशदिनेश ,प्रजापतिचतरू ने मतदान करवाने में सहयोग दिया ।
मनरेगा सहित स्वरोजगार एवं आवास योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई आयोजित
बैंको में 12.05 करोड़ राशि के प्रकरण प्रस्तुत किए गए
बैंको ने मात्र 2 करोड़ से भी कम राशि के प्रकरण स्वीकृत किए
सीहोर। जिला पंचायत सभा कक्ष में मुख्य कार्यपालन अधिकारीडॉ. आर.आर. भोंसले ने महात्मा गांधी नरेगामुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशनस्वरोजगार योजनाएनआरएलएम के साथ ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारीजनपद पंचायतअग्रणी जिला प्रबंधक बैंक ऑफ इंडिया के साथ समस्त षाखा प्रबंधकसमस्त परियोजना अधिकारीसहायक यंत्री एवं सहायक विकास विस्तार अघिकारी योजनाओं की प्रगति के साथ बैठक में उपस्थित हुये। बैठक में डॉ. भोंसले ने बैंको निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशनमुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत प्रस्तुत प्रकरणों को फरवरी माह तक शत-प्रतिशत स्वीकृत करते वितरण कराना सुनिश्चित करें। एनआरएलएम के तहत बैंको में 12.05 करोड़ राशि के प्रकरण प्रस्तुत किये गये है। किन्तु बैंको द्वारा मात्र 2.00 करोड़ से भी कम राशि के प्रकरण स्वीकृत है तथा स्वीकृत प्रकरणों में मात्र 10 प्रतिशत प्रकरण वितरित किये गये हैजो कि अत्यंत असंतोषजनक है। सहायक विकास विस्तार अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बैंको में प्रकरणवार दस्तावेजों की प्रस्तुित करते हुये बैंको से वितरण कराना सुनिश्चित करें। स्वरोजगार योजना में 80 लक्ष्य के विरूद्ध 164 प्रकरण बैंको में प्रस्तुत है जिसमें से बैंकों द्वारा अब तक मात्र 64 प्रकरणों को स्वीकृति दी गई है तथा 35 प्रकरण ही वितरित हो सके है। बैंक शाखा प्रबंधको को बैठक में निर्देशित किया गया कि प्रस्तुत प्रकरणों को समयावधि में स्वीकृत अथवा अस्वीकृत करते हुये सूचित किया जाये तथा साथ ही स्वीकृत प्रकरणों को 15 दिवस के भीतर वितरित कर स्वरोजगारियों तथा ग्रामीण आवास मिशन के हितग्राहियों को लाभांवित किया जाये। महात्मा गंाधी नरेगा की समीक्षा करते हुये डॉ. भोंसले ने मुख्य कार्यपालन अधिकारीजनपद पंचायतों को निर्देशित किया कि कलस्टर स्तर पर रोजगार संवाद कार्यक्रम का आयोजन कर जाब कार्ड धारियों को कार्यो की जानकारी दी जायेप्रिय मित्र पत्र वितरण एवं पावती की समीक्षा ग्राम रोजगार सहायकों की उपस्थिति में की जाये। जारी मस्टर रोल का निर्धारित समय में मूल्यांकन तथा मजदूरी भुगतान की समीक्षा कार्यवार करते हुये मनरेगा के मापदण्डों को कड़ाई से लागू किया जाये।
शिक्षा क्रांति यात्रा 14 फरवरी को सीहोर में
राज्य अध्यापक संघ का जिला सम्मेलन 14 को
सीहोर। राज्य अध्यापक संघ के प्रांतीय सचिव बाबूलाल मालवीय ने बताया कि 3 जनवरी को मेहर सतना जिले से शिक्षा क्रांति यात्रा की शुरुआत हुई थीजो कि प्रदेश के 20 जिलों से होती हुई यह 21 वां जिला है जिसमें शिक्षा क्रांति यात्रा को लेकर प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव आ रहे हैं। जिसमें शिक्षा बचावराष्ट्र बचाव नारे के साथ प्रमुख रुप से शासकीय स्कूलों को बंद कर निजी शिक्षण संस्थाओं को बढ़ावा दे रही प्रदेश सरकार जिससे प्रदेश के सेकड़ों स्कूल बंद होने की स्थिति में जिससे गरीब मजदूर किसान एवं मध्यम वर्गीय जनता अपने बालक-बालिकों को उन खर्चिले संस्थान में पढ़ा नहीं पा रहे है। इसी को लेकर राज्य अध्यापक संघ पूरे प्रदेश में शिक्षा क्रांति यात्रा निकाल रहा है। जिसमें प्रमुख रुप से मुख्य अतिथि रायसिंह सेंधव अध्यक्ष म.प्र. पाठ्य पुस्तक निगमश्रीमति अमीता अरोरा अध्यक्ष नगर पालिका परिषदसीहोरविशेष अतिथि सुदेश राय विधायक सीहोरमोहनलाल पंवार जिला पंचायत उपाध्यक्ष सीहोरमुरलीधर पाटीदार विधायक सुसनेरजसपाल अरोरा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधिजगदीश यादव प्रांतीय अध्यक्ष राज्य अध्यापक संघ म.प्र.दर्शन चौधरी प्रांतीय महा सचिवहीरानन्द नरवरिया आईटी सेल प्रभारी म.प्र. आदि उपस्थित रहेंगे। उक्त जिला सम्मेलन एवं शिक्षा क्रांति यात्रा में जिले के अध्यापकों से अपील की जाती है कि अधिक से अधिक सं या में उपस्थित होवें। अपील करने वालों में बाबूलाल मालवीय प्रांतीय सचिवविश्वजीत त्यागी जिलाध्यक्षबलराम पंवाररमन तिवारीजयसिंह ठाकुरहरदयाल आजादपं. नारायण प्रसाद शर्मारामबाबू पाटिलयशवंत ठाकुरमनीष सारसियाजीवन सिंह ठाकुरमणीशंकर शर्माभूपेश शर्मासुभाष मालवीयजीवन सिंह पंवारमहेन्द्र सोलंकीअनोखीलाल पंवारकमल मालवीयजयसिंह ठाकुरजागेश्वर भगतबी.एल.धुर्वे,  राजेन्द्र शर्माविजय नागरदिनेश शर्मासंजयसिंह जादौनराघवेन्द्र मिश्राचन्द्र शेखर वर्मासुरेश गुप्तासुधीरसिंह ठाकुरविनोद धारवाचन्दरसिंह ठाकुरहरिश वारियाराजेन्द्र चौहानदिलेर मेवाड़ामधोसिंह यादव आदि लोग शामिल है।
आष्टा के पदाधिकारियों ने भी की सम्मेलन में शिरकत करने की अपील
आष्टा। 14 फरवरी को राज्य अध्यापक संघ द्वारा जिला मुख्यायल स्थित आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर में अध्यापको का जिला सम्मेलन का आयोजन रखा गया है। इस अवसर पर संघ द्वारा प्रदेश स्तर पर निकाली जा रही 'शिक्षा क्रांती यात्राÓ भी यही पहुंचेगी। सम्मेलन में 'शिक्षा बचाओपर चिंतन किया जाएगा व सरकार द्वारा शिक्षा को पी.पी.पी. मोड पर देकर निजीकरण नही करने की मांग की जाएगी। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप रायसिंह सैंधव अध्यक्ष पाठ्य पूस्तक निगमअमिता जसपाल अरोरा नपाध्यक्ष सीहोरस्वदेश राय विधायक सीहोरमुरलीधर पाटीदार विधायक सुसनेरजसपाल अरोरा सांसद प्रतिनिधिजगदीश यादव रास अध्यक्ष एवं दर्शन चैधरी महामंत्री रास उपस्थित रहेंगे। संघ ने इस प्रांतीय सम्मेलन में अधिक से अधिक अध्यापको से पहुंचने की अपील की है। अपील करने वालो में प्रमुख रूप से जयसिंह ठाकुरराजेन्द्र शर्मायशवंतसिंह ठाकुरमनीश सारसियाजीवनसिंह ठाकुरपुरूशोत्तम मंडलोईचंदरंिसह ठाकुरकमलेश भरैवागोपाल खरतियाचंदर तोमरगोपाल ठाकुरशरद जैनचन्द्रपाल भावसारजीतमल मेहतासुशील सोलंकीचन्दरसिंह मालवीयशंकरलाल परमारमनोहर जैनबद्रीप्रसाद मालवीयमो. हबीब खानइमरान खानइंदरसिंह ठाकुर,  रामनिवास कुशवाह राजेश जैनराजेन्द्र ठाकुरसुरेश राठौर आदि ने की हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर युवा मोर्चा निकालेगा विशाल वाहन रैली
सीहोर। अगामी 18 फरवरी को नरेन्द्र मोदी  के सीहोर आगमन को लेकर भारतीय जनता युवा मोर्चा सीहोर द्वारा समस्त 10 मण्डलों में चलो-सीहोर चलो सीहोर के नारों को लेकर विशाल वाहन रैली का आयोजन 15 फरवरी को किया गया है। जानकारी देते हुए युवा मोर्चा जिला कार्यालय मंत्री प्रितेश राठौर ने बताया कि सीहोर जिले के 10 मण्डलों में वाहन रैली के माध्यम से युवा मोर्चा कार्यकर्ता आमजनों से मोदी जी के कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील करेगें। अपील करने वालों में युवा मोर्चा प्रदेश मंत्री मारूती शिशिर ,युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष प्रिन्स राठौरजिला महामंत्री अनुपम शर्मा एवं शिवम सोनी आदि है।
रिसर्च सेंटर पर वीर सपूत हनुमंत थप्पा को दी श्रंद्धाजलि
सीहोर। इन्टरनेशल सेन्टर फोर एग्रीकल्चर रिसर्च इन दा ड्रायलेंट एरियाज इंडिया रिसर्च प्लेट फार्म अमलाहा इकार्डा रिसर्च सेन्टर के सदस्यो ने  सियाचिन हादसे मे शहीद भारत मॉ के वीर सपूत लांस नायक  हनुमंत थप्पा को श्रद्वाजलि अर्पित की इस अवसर पर श्रद्वाजली अर्पित करने वालों में डॉ.बीएस गौतमडॉ सुरेन्द्र विवेक सिंह तोमरराजसिंहकैलाश पाण्डे एवं कई कर्मचारी उपस्थित रहे। 
वेलेनटाईन डे का शिवसेना करेगी विरोध
सीहोर।  स्थानीय शिवसेना कार्यालय में शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे। शिवसेना के जिलाध्यक्ष पर्वत सिंह मेवाड़ा ने बैठक को संबोधित करते हुए बताया कि 14 फरवरीरविवार को हमारे देश के राष्ट्रभक्त क्रांतिकारी भगत सिंहसुखदेव एवं राजगुरु को फँासी हुई थीइस कारण यह दिन हमारे हिन्दुस्तान के लिये काला दिवस है। इस दिन हम शिव सैनिक वेलेन टाईन डे पश्चिमी संस्कृति का विरोध करते हुए हमारे क्रांतिवीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे एवं नगर के हर चौराहे व सड़कों पर शिव सैनिक कार्यकर्ता मौजूद रहेगें इस दौरान कोई भी प्रेमी युगल यदि अपत्ति जनक स्थिति में पाया गया तो उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जावेगी। बैठक में मौजूद कार्यकर्ताओं में प्रमुख रुप से जिला प्रमुख पर्वत सिंह मेवाड़ाचन्द्र शेखर डागरविजय यादवरुपेशधर्मेन्द्र मेवाड़ारुपेश ङ्क्षसहसुनील रायराहुलमोहितशैलेन्द्र त्यागीजित्तु मालवीयजितेन्द्र कुमार आदि शिव सैनिक उपस्थित रहे।
शिवसेना विद्यार्थी सेना ने राज्यपाल के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
सीहोर।  शिवसेना विद्यार्थी सेना कार्यकर्ताओं के द्वारा शुक्रवार को राज्यपाल के नाम कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें मांगी की गई कि दिल्ली में काश्मीरी विद्यार्थी जवाहरलाल विश्वविद्यालय के छात्रों ने आतंकवादी अफजल गुरु के समर्थन में नारेबाजी की एवं भारत विरोधी नारे लगाये साथ ही कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाये जाने की बात कर देश की शांति भंग करने का प्रयास किया है। ऐसे भारत विरोधी सांप्रदायिक तत्वों के विरुद्ध देशद्रोह का प्रकरण दर्ज कराया जाकर शीघ्र इनके विरुद्ध प्रकरण कायम किया जाये जिससे कि भारत में शांति व्यवस्था बनी रहे साथ ही ऐसा कृत्य भविष्य में ना करें जिससे विश्व में हमारी छवि धूमिल न हो। मांग करने वालों में प्रमुख रुप से जिला प्रमुख पर्वतसिंह मेवाड़ायुवा सेना जिलाध्यक्ष चन्द्र शेखर डागरविद्यार्थी सेना जिलाध्यक्ष विजय यादवविद्यार्थी सेना नगर प्रमुख रुपेश सिंह (प्रिंस)मीडिया प्रभारी धर्मेन्द्र मेवाड़ातहसील अध्यक्ष शैलेन्द्र त्यागीजिला उपाध्यक्ष सुनील रायअजय मालवीयमधुसुदनगणेश पाटीदारमनोजनरेन्द्रजित्तु मालवीयराहुल रेंबोमोहित छाया आदि शिव सैनिक मौजूद रहे। 
सभी पंचो ग्रामीणों ने दी बधाई
आष्टा। ग्राम पंचायत मुगली में हाई स्कूल स्वीकृत होने पर विनोद चौरसियादौलत चौधरीविक्रम पटेलकैलाश प्रहलाथियानाथूसिंह ठाकुरज्ञानसिंह ठाकुरमहेश बागवानअरबिंद धनगररोहित सोनीविष्णु वर्माभादर वर्मा आदि ने सरपंच को बधाई दी है।
गरीबी रेखा डायरी का वितरण
आष्टा। आचार्य नरेन्द्र देव वार्ड क्र. 17 के युवा पार्षद नरेन्द्र कुशवाह द्वारा हाल ही में वार्ड वासियों की गरीबी रेखा की डायरी का वितरण किया। जिसमें अंतर्गत रामचरण पडियाररमेश मालवीयबाबु दादा मालवीयपिंटु कुशवाहलखनलाल सेनसेवचरणघीसूलाल आदि को वितरित की।
वार्ड क्र. 17 में नपा का लगा कैम्प
आष्टा। आचार्य नरेन्द्र देव वार्ड क्र. 17 में पिछले दो दिनो से नगरपालिका द्वारा संपत्ती करजल कर का केम्प लगाया गया। जिसके तहत जहां एक और युवा पार्षद नरेन्द्र कुशवाह ने सक्रियता दिखाई वही नपा कर्मचारी श्री गबू सोनीअरूण श्रीवास्तवमनीष श्रीवास्तव ने काफी रूचि दिखाई। पार्षद नरेन्द्र कुशवाह क्षेत्र के बकाया धारियों से रूबरू मुलाकत कर टैक्स जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिसका परिणाम यह रहा कि प्रथम दिन 70 हजार रू. द्वितीय दिन 65 हजार रू. जमा हुए। इस अवसर पर महामंत्री श्री प्रदीप प्रगतिपार्षद नरेन्द्र कुषवाहराजु कुशवाहदेवकरण पहलवानलीलाधर वशिष्ठकैलाश सोनी काकुगोविन्द्र शर्माराहुल प्रजापतिके.एल.शर्मामुकेश आर्य उपस्थित रहे।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने किया देश द्रोही संगठनों का पुतला दहन
सीहोर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई सीहोर ने जेएनयू विश्वविद्यालय में एआईएस ए व एसएफआई ,एआईएसए कम्युनिष्ठ छात्र संगठनों द्वारा देश द्रोही नारे तथा अपत्ति जनक टिप्पणी करने के विरोध में विद्यार्थी परिषद ने छात्र संगठनो पर प्रतिबंध लगाने के  लिए देश द्रोही संगठनों का पुतला दहन कर प्रदर्शन किया। नगरमंत्री अमित दांगी ने बताया कि कश्मीर की आजादी के लिए नारे लगाने वाले देशद्रोही संगठनों भारत को अंदर ही अंदर खोखला कर रहे है। भारत माता के वीर शहीद हनुमंत थप्पा जैसे वीर सपूत रेगिस्तान की वार्डर से लेकर सीयाचीन की वार्डर तक भारत मॉ की रक्षा के लिए 24 घन्टे तैनात रहते है पर भारत के अंदर ही रहने वाले कुछ ऐसे वामपंथी संगठन जो भारत विरोधि नारे लगाते है तथा आतंकवादियों शहीद करार देते है। प्रांत कार्यकारणी सदस्य आलेख सिंह राणा ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ऐसे वामपंथी संगठनों को प्रतिबधिंत करने की तथा ऐसे देशद्रोहियों को फांसी की सजा देने की मांग करती है। इस विरोध प्रदर्शन में विभाग सहसंयोजक निखिल कुईयाजिलासंयोजक कुलदीप सिंह राजपूतजिला ईएक्टीवीटी प्रमुख पिन्टू प्रजापतिनगर अध्यक्ष राहुल मालवीय आरएके महाविद्यालय प्रमुख सुरेश दांगीअक्षय दुमानेअंकुर पाटीदारएंकाक्ष सक्सेनाप्रतिक राठौरसत्यम राठौरअंकित खोड़े दीपक श्रीवास्तवअंशुल भावसारआंनद पाठकरोहित धनगररोहित सूर्यवंशीअभिषेक शाक्य ,सीताराम मेवाड़ारवि मेवाड़ाअंकित मालवीयअनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।
नागौरी के जन्मदिन पर दी बधाई
आष्टा। प्रदेश कार्य समिति सदस्य ललित नागौरी के जन्मदिन के अवसर पर युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के द्वारा श्री नागौरी के निज निवास पर पहुंचकर पुष्प गुच्छ भेंट कर बधाई दी। इस अवसर पर श्रीमती सीमा ललित नागौरी का भी जन्मदिन था तो वही कार्यकर्ताओ ने श्री एवं श्रीमति नागौरी दोनों को जन्मदिन की शुभकामनाएं प्रेषित की तथा मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाया। इस अवसर पर बधाई देने वालो में युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष सुरेश परमारयुवा मोर्चा नगर उपाध्यक्ष अवनिश पिपलोदियागौरव सोनीनगर मंत्री राहुल डाबी आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।
नरेन्द्र मोदी विचार मंच आष्टा नगर उपाध्यक्ष पद पर नियुक्ति
आष्टा। नरेन्द्र मोदी विचार मंच के राष्ट्रीय संयोजक रवि चाणक्यप्रदेश अध्यक्ष नरेश शर्मा एवं प्रदेष प्रभारी भास्कर अवस्थी के आदेशानुसार नीरज चौहान की अनुशंसा पर सीहोर जिलाध्यक्ष जसरथसिंह ठाकुर एवं नगर अध्यक्ष रवीन्द्र ठाकुर एवं अंशुल सोनी पांचम को नगर उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया। इनकी नियुक्ति पर मोहित सोनीविरेन्द्र रनावाप्रशांत माथुरऋषभ प्रजापतिआकाश राठौरप्रदीप डाबीमयंक राठौरकार्तिक राठौरहेमन्त बत्रा आदित्य सोनीआदि लोगो ने बधाई दी।
संस्कृत भारती द्वारा पुरस्कार वितरण का आयोजन
सीहोर। संस्कृत भाषा के विकास के लिए कार्यरत संगठन संस्कृत भारती की सीहोर जिला इकई द्वारा गत वर्ष आयोजित सरल संस्कृत परीक्षा के उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के प्रमाण-पत्र एवं पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय नवीन विद्या भारती स्कूल में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के शिक्षा शास्त्र विभाग मे सहायक प्रध्यापक डॉ. नितिन जैन एवं विशेष अतिथि के रूप में संस्कृत भारती मध्यप्रांत के कार्यकारिणी सदस्य अखलेश पाण्डेय एवं शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.वि. के संस्कृत शिक्षक गणेश शर्माथे। कार्यक्रम के अध्यक्ष के रुप में नवीन विद्या भारती स्कल के प्राचार्य प्रवीण मिश्रा उपस्थित थे। सर्वप्रथम माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उसके पश्चात सभी अतिथियों का स्वागत अशीष महेश्वरीअंकित पारेमाधवी टांकमनीषा झलावाश्रीमती ज्येाति जैन के द्वारा श्रीफल एवं पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में सरस्वती वन्दना एवं स्वागत गीत की प्रस्तुति उत्कृष्ट विद्यालय एवं सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं द्वारा दी गईकार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ नितिन जैन ने संस्कृत भाषा को केवल एक विषय के रूप में न पढ़ कर भाषा के रूप में पडऩे को कहा साथ ही उसे भारतीय संस्कृति का संवाहक व वैज्ञानिक भाषा बताते हुए सभी छात्र छात्राओं को संस्कृत से सबंध विभिन्न परिक्षाओं एवं प्रतियेागिताओं में बढ चढ़कर भाग लेने को कहा एवं सभी पुरूस्कृत छात्र छात्राओ को बधाई दी कार्यक्रम का संचालन संस्कृत भारती के जिला संयोजक राकेश वर्मा ने किया एवं कार्यक्रम का आभार उत्कृष्ट विद्यालय के संस्कृत शिक्षक गणेश शर्मा ने माना उक्त परीक्षा में सरला माध्यमिक स्तर पर प्रथम रितु मेवाडाद्वितीय विशाल मेवाड़ातृतीय पुरस्कार प्रतीक कुशवाह ने प्राप्त किया उच्चतर  माध्यमिक स्तर पर प्रथम अमित पठारिया एवं आदित्य मिश्रा ,द्वितीय सुरभि विश्वकर्मातृतीय आस्था राठौरने प्राप्त किया। सुगमा परीक्षा में प्रथम दीपिका मेवाड़ाद्वितीय सुहानी ताम्रकार ,तृतीय प्रतिभा मीणा ने प्राप्त किया। उक्त कार्यक्रम में मेहुल वर्माविशाल मेवाड़ाप्रदीप वर्माज्योति मेवाड़ापल्लवी त्यागीविपुल साहूरोशनी राठौरसेजल राठौर शिवानी त्यागीप्रतीक इमरानरूचिउत्कषर््ाराजवर्धनमनीषएल एल आहूजाएवं सुभाष चन्द्र मालवीय का विशेष सहयोग रहा ।
स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन कार्यक्रम
सीहोर। चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नात्कोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के  निर्देशानुसार स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा महाविद्यालय केछात्र छात्राओं का पर्सनालिटी डेवलपमेंट के अन्तर्गत बायोडाटा बनानासम्प्रेषण कौशलसाक्षात्कारसमूहचर्चाव्यक्तित्व विकास इंग्लिश स्पोकनस्वरोजगार हेतु विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी नालन्दा कम्प्यूटर एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान एनआईसीवीटी इन्दौर द्वारा 22 जनवरी से 12 फरवरी तक 21 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गयाप्रशिक्षण पश्चात् प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वी. के शुक्लाएवं छात्र छात्राएं तथा प्रशिक्षण संस्था के  अनित व्यासश्री विवेक दिलवारिया उपस्थित थेस्वामी विवेकानन्द करियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. एच.एस मंडलोई ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। 
दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पार्षद मोदी जी की अगवानी करें
सीहोर। नगर के किसी भी वार्ड में पानी की समस्या खड़ी ना हो इसलिये नगर पालिका स्वयं के 10 पानी के टैंकर खरीदेगी। गर्मी के पूर्व पानी की पूरी व्यवस्था चाक चौबंद करते हुए पानी चोरी रोकने के इंतजाम किये जायेंगे। बंद पड़े हेण्डपंपों की मर मत के साथ ही कुंओं की सफाई की वृहद अभियान चलेगा। देश का परचम पूरे विश्व में फैलाने वाले सर्वमान्य लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री ओम मोदी जी की अगवानी नगर पालिका परिषद के सभी सदस्य अपने पूरी ताकत के साथ करेंगे यह निर्णय नगर पालिका परिषद सभागार में स पन्न हुई बैठक में लिया गया । दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पार्षद मोदी की अगवानी करें शुक्रवार को नगर पालिका परिषद की एक महत्वपूर्ण बैठक नगर पालिका सभागार में स पन्न हुई जिसमें आगामी दिनों मे पानी की व्यवस्था सुचारु चल सके और जनता को किसी तरह की परेशानी ना आये इस संबंध में कई निर्णय लिये गये। बैठक की शुरुआत में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने सभी को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी और मॉ शारदा का आशीर्वाद सभी के लिये मांगते हुए बैठक के विषय रखें। साथ ही उन्होने मोदी जी की अगवानी के लिये परिषद का आव्हान किया। सांसद प्रतिनिधि श्री जसपाल सिंह अरोरा ने कहा कि हम गोरान्वित हैं कि माननीय प्रधानमंत्री श्री मोदी जी सीहोर आ रहे हैं। हम सभी दलगत राजनीति से ऊपर उठकर उनका स्वागत करें । उन्हे सुनने पहुॅचे। हमारे नगर के हर एक वार्ड से हर एक नागरिक की इसमें सहभागिता होना चाहिये ऐसा प्रयास सभी पार्षदगण करें। अभी कोई सड़क नाली की बात न करें  परिषद की बैठक में सीवेज योजना की जानकारी देते हुए अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने बताया कहा कि उसकी राशि आ चुकी है और शीघ्र ही कार्य शुरु होने वाला है। शहर के हर एक क्षेत्र में सीवेज लाईन डाली जानी है। ऐसे में अभी सड़क और नालियों के निर्माण की मांग पार्षद ना करें तो अच्छा रहेगा। यदि कहीं कुछ परेशानी आ रही है तो संबंधित अधिकारी को बताकर उसे हल कराया जा सकता है। टैंकर की व्यवस्था और कुंआ की सफाई परिषद की बैठक में पार्षदों की मांग पर जल सभापति श्री अर्जुन राठौर ने सभी वार्ड के कुंओं को चिन्हित कर उनकी सफाई व्यवस्था कराने की कार्यवाही का प्रस्ताव रखा जिसे मंजूर कर लिया गया। साथ ही पानी की समस्या ना आये इसके लिये परिषद खुद 10 पानी के टैंकर खरीद ले इस संबंध में निर्णय लिया गया। ताकि गर्मी के मौसम में नगर पालिका खुद का पानी निशुल्क वितरित कर आम जनता को राहत पहुॅचायेगी। इसके साथ ही विभिन्न वार्डों में नलकू प खनन का भी प्रस्ताव पास किया गया। 5 बजे के बाद भी मोबाइल रखें चालू  परिषद की बैठक कुछ पार्षदों की यह शिकायत थी कि कुछ अधिकारी शाम 5 बजे बाद मोबाइल ही बंद कर लेते हैं और समस्याओं पर 4-4 दिन तक कार्यवाही नहीं होती। इस पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अरोरा ने स त लहजे में सफाईबिजली और पानी की व्यवस्था से जुड़ेे सभी प्रमुख अधिकारियों को अपने मोबाइल हमेशा चालू रखने के निर्देश दिये और कहा कि वह मोबाइल उठाया करें और समस्या सुनकर उसका हल किया करें। जो नदी भरेंगे ऐसे बोर में लगेगी मोटर नगर पालिका के पास कुछ लोगों के प्रस्ताव आये हैं जिनके बोर में 4 से लेकर 8 इंच तक पानी है और वह चाहते हैं कि यदि नगर पालिका चाहे तो उनके बोर में मोटर डालकर वह पानी नदी में डाल सकती है ताकि सीवन नदी लगातार भरी रहे। इस पर भी आज परिषद की बैठक में सर्वसहमति से निर्णय लिया गया और शीघ्र ही इन नलकूपों का उपयोग करने की बात कही गई।
ब्राहम्ण सम्मान समारोह कल 
सीहोर। नव नियुक्त ब्राहम्ण निगम अध्यक्ष ,उपाध्यक्ष का ब्राहम्ण एकता अस्मिता संस्कार एवं सहयोग मंच द्वारा वंसत पंचमी के अवसर पर कल शनिवार को दोपहर 1 बजे नर्वदीय भवन सैकन्ड स्टाप भोपाल में स मान समारोह रखा गया है। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए पं. सुनील शर्मा ने बताया कि मंच अध्यक्ष राकेश चतुर्वेदी द्वारा नवनियुक्त ब्राह ण निगम अध्यक्ष शिव चौवे गुरूप्रसाद शर्माडॉ हितेश वाजपेयी अवधेश नायकउपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा का स मान किया जायेगा। ब्राहम्ण महिला विंग द्वारा ब्राहम्ण दंपत्ति सम्मान समारोह भी आयोजित किया जायेगा। आयोजन समिति ने सभी ब्राहम्ण बंधुओ से अपील की है कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित हो। 
आशीष शर्मा बने जिला उपाध्यक्ष
सीहोर। जिला अध्यापक संविदा शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सतीश त्यागी ने प्रांतीय संगठन मंत्री अखिलेश चौहान की अनुशंसा पर संगठन का विस्तार करते हुए आशीष शर्मा को जिला अध्यापक संविदा शिक्षक संघ का जिला उपाध्यक्ष नियुक्त किया। तथा संगठन का दायित्व सौपा। श्री शर्मा के उपाध्यक्ष बनने पर जिले के संगठन के सदस्यों ने बधाई दी। बधाई देने वालों में मुख्य रूप जिलाध्यक्ष सतीश त्यागीब्लाक अध्यक्ष संजय सक्सेनाडॉ. देवेन्द्र साहूनरेश मेवाड़ाराघवेन्द्र मिश्रादिनेश मेवाड़ामहेश अहिरवारमहेन्द्र वर्माजगदीश वामनियामाधव यादवसुरेन्द्र यादवदीपक सावनेरकुंजीलालमनोज वलभद्रशहीन खानकविता त्यागीहेमलता सेंगरशोभा शाक्य ओमप्रकाश मुरारीकिरण शर्माशशीकलां पाण्डेगिरजा परमारप्रतिभा तोमरनरेश विश्वकर्माकिशनलाल मेवाड़ालखन लाल सेनओमप्रक ाश मेवाड़ा धरमचंद कीरसुमित राठौरअजय पठारिया अर्जुन कैलाशिया आदि शामिल है।
पल्स पोलियो का द्वित्तीय चरण 21 फरवरी को
सीहोर 21 से 23 फरवरी 2016 तक पल्स पोलियो अभियान का द्वित्तीय चरण शुरू होगा जिसकी तैयारियों के लिए व्यापक स्तर पर सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश कलेक्टर डॉ सुदाम खाड़े  द्वारा समस्त बीएमओ को दिए गए हैं। द्वित्तीय चरण के इस अभियान में करीब 2 लाख बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.के.गुप्ता ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पल्स पोलियो अभियान के लिए स्कूली बच्चों की रैली निकालकर 0 से 5 साल तक के बच्चों को बूथ पर लाने के लिए परिजनों को जागरूक किया जाएगा। वहीं स्कूलों में प्रतिदिन होने वाली प्रार्थना में पल्स पोलियो अभियान की जानकारी दी जाएगी। वही बच्चों की नोट बुक में पल्स पोलियो अभियान की तिथि एवं स्लोगन लिखवाएं जाएंगे। इस हेतु स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी बीईओ आवश्यक कार्यवाही के  निर्देश दिए है। जिले में हाई रिस्क एरिया,ईंट भट्टेनिर्माण स्थलमेले स्थल झुग्गी झोपडी का मैप तैयार कराकर इस इलाकों में विशेष अभियान चलाकर लक्षित बच्चों को 2 बंूद जिंदगी की पिलाई जाएगी। इस हेतु समस्त बीएमओ  को निर्देशित किया गया है।
बाल सुरक्षा माह अब 20 फरवरी तक
सीहोर। बाल सुरक्षा माह द्वितीय चरण 5 जनवरी से प्रारंभ होकर 5 फरवरी तक आयोजित किया जाना था परंतु राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में लिए गए निर्णय के तहत अब बाल सुरक्षा माह 20 फरवरी 2016 तक आयोजित किया जाना है। सभी बीएमओबीपीएम को निर्देशित किया गया है कि वे उक्त दिनांक तक अपने ब्लॉक में बाल सुरक्षा माह का आयोजन सभी सत्र दिवस एवं मॉप अप दिवस पर आयोजित करना सुनिश्चित करें।
हर हाल में 31 मार्च तक कराएँ पेंशन प्रकरणों का निराकरण
सीहोर। सेवानिवृत्त एवं मृत शासकीय सेवकों के लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण हर हाल में 31 मार्च तक करा लें। यदि किसी कार्यालय में पेंशन अथवा पारिवारिक पेंशन लंबित रहे तो विलंब के लिये जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। पेंशन प्रकरणों का निराकरण कराने के साथ-साथ कार्यालय प्रमुख को इस आशय का प्रमाण-पत्र भी संभागीय पेंशन कार्यालय को देना होगा कि एक अप्रैल 2016 की स्थिति में उनके कार्यालय में कोई भी पेंशन प्रकरण लंबित नहीं है। जिन शासकीय सेवकों की विभागीय जाँचन्यायालयीन एवं लोक आयुक्त जाँच से संबंधित प्रकरण चल रहे हैंउन्हें छोडकर शेष सभी सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरण 31 मार्च तक निराकृत कराएँ।
बाल विवाह के रोकथाम हेतु सहयोग देने का अनुरोध
सीहोर। राज्य शासन द्वारा पूरे प्रदेश में लाड़ो अभियान जो कि बाल विवाह रोकथाम हेतु चलाया जा रहा हैंजिसमें विवाह समारोह में सेवा देने वाले जैसे - प्रिंटिग प्रेस केटरिंग /हलवाई /रेस्टोरेंट संचालक बैड बाजा /लाईटिंग वाला /घोड़ी वाला मैरिज गार्डन / धर्मषालाओ /होटल संचालक /मंदिर प्रांगण समाज के मुखिया धर्मगुरू इत्यादि को बाल विवाह रोकथाम (लाड़ो अभियान) में सहयोग देने व बाल विवाह में अपनी सेवा न देने के लिये अनुरोध किया हैं,।  जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सीहोर ने बताया कि कोई भी बाल विवाह न हो पाए इसलिये सेवा प्रदाताओ से चाहा गया है कि लड़की जिसकी उम्र 18 वर्ष व लड़के की उम्र 21 वर्ष से अधिक होने पर ही विवाह समारोह में किसी प्रकार की सेवा देवे ,अन्यथा उन्हे भी बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत 2 वर्ष की सजा व 1 लाख का जुर्माना या दोनो ही प्रकार से सजा भुगतना पड़ सकता है। विवाह समारोह में शामिल होने या उससे संबंधित कोई कार्य करने से पहले यह पता कर ले की लड़का व लड़की विवाह की निर्धारित उम्र पूरी करते हो। बाल विवाह की सूचना अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व)विकासखंड महिला सषक्तिकरण अधिकारी परियोजना अधिकारी व पुलिस थानाआंगनवाड़ी कार्यकर्ता/पंचायत सचिव  तथा जिला स्तर पर जिला महिला सषक्तिकरण कार्यालय में दी जावे बाल विवाह की सूचना हेतु कार्यालय के दूरभाष नं. 07565-221195 पर संपर्क करेंताकि बाल विवाह होने से रोका जा सके । सेवा प्रदाताओ के लिये जागरूकता कार्यक्रम आष्टा तहसील के अनुविभागीय कार्यालय में  16 फरवरी,.2016 सुबह 11 बजे रखा गया है ,जिसमें आष्टा विकासखंड के समस्त सेवा प्रदाता उपस्थित होवे।
श्रीमद भागवत ज्ञान गंगा यज्ञ महोत्सव
सीहोर ग्राम सेवनिया में चल रही श्री मद भागवत कथा के तीसरे दिवस में भगवान वामन का अवतार बडे ही धूम धाम से मनाया गया जिसमे सैकड़ो की संख्या में श्रद्वालुओं ने भाग लिया। पं. मोहित राम जी महाराज ने कहा कि व्यक्ति अगर ईश्वर को प्राप्त करना चाहता है तो सबसे सरल उपाय सत्संग और भजन का है। रामायण कहती है बिन सत्संग विवेक न होईअगर व्यक्ति सत्संग का संघ करता है तो उसे ईश्वर की प्राप्ति हो जाती है और वह सब मोह से झूठ कर ईश्वर के हृदय में सदैव निवास करते है। आज कथा में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जावेगा। जिसमें आप समस्त लोग सहपरिवार सहित आमंत्रित है। पं. प्रदीप कुमार पाठक (शास्त्री जी )ने अपील की है अधिक से अधिक संख्या में पधार कर धर्म लाभ प्राप्त करें।
4 ब्राहम्ण कन्याओं का विवाह होगा
आष्टा। वसंत पंचमी के पावन अवसर पर चार ब्राहम्ण कन्याओं का परिणय महोत्सव का आयोजन स्थानीय मानस भवन आष्टा में आयोजित किया गया है। आयोजन प्रात: 7 बजे से प्रारंभ होगा सुबह स्वल्पाहार के बाद प्रात 9 बजे चारो जोड़ो को बग्गियों में बैठाकर बेंड बाजो के साथ नगर भ्रमण कराया जाएगा जो कि नगर के प्रमुख मार्गो से निकलेगेजिसमें समस्त विप्रजन एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेगे। तत्पश्चात दिन के 12 बजे पाणिग्रहण संस्कार एवं भोजन का कार्यक्रम संपन्न होगा एवं साथ ही पधारे सभी अतिथियों का सम्मान भी किया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री सर्व ब्रहाम्ण महसभा पं. अतुल शर्माअध्यक्ष ब्रहाम्ण समाज आष्टा पं. नवीन शर्मापरिणय उत्सव समिति अध्यक्ष पं. राजेश शर्मापरिणय उत्सव समिति महिला अध्यक्ष श्रीमति दिनेश शर्माश्रीमति एकता अमित तिवारी सर्व ब्रहाम्ण समाज महिला अध्यक्षयुवा संगठन अध्यक्ष पं. दीपराज शर्मापरषुराम सेना अध्यक्ष पं. अक्षत पाठक ने सभी विप्र बंधुओ से अधिक से अधिक संख्या में पधारने का अनुरोध किया है।




0 comments: