यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Saturday, June 23, 2018

आए थे आफिस में चोरी करने, तलाशी के दौरान कार की चाबी मिल गई तो 6 लाख की कार ले उड़े कार के अलावा लेपटाप और एलसीडी टीवी और अन्य कीमती समान चुरा कर ले गए चोर

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल
10 
हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 23 June  2018

कल सूर्य उदय  5.37  सूर्य अस्त 7.11  अधिकतम तापमान  36  डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान  26 डिग्री सेल्सियस 


आए थे आफिस में चोरी करनेतलाशी के दौरान कार की चाबी मिल गई तो 6 लाख की कार ले उड़े कार के अलावा लेपटाप और एलसीडी टीवी और अन्य कीमती समान चुरा कर ले गए चोर


सीहोर। जिला मुख्यालय पर एक आफिस के ताले तोड़ कर चोरी करने आए चोरों को तलाशी के दौरान कार मिल गई जिस पर वो छह लाख रुपए कीमत की कार ही ले उड़ेचोर यहां से लेपटाप और एलसीडी टीवी सहित अन्य कीमती समान भी चुरा कर ले गए है। कोतवाली पुलिस ने मामला कायम कर लिया है लेकिन चोरों का सुराग नहीं लग सका है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ओल्ड भोपाल इन्दौर हाइवे पर स्थित सीमेंट की दीवार बनाने का कारखाना हैरायल प्रिकास्ट रेडीमेड दीवार बनाने के इस कारखाने पर बीती रात चोरों ने धावा बोलाबताया जाता है कि चोरों ने यहां की आफिस का ताला तोड़कर भीतर प्रवेश किया और सारे आफिस की तलाशी ली इस तलाशी के दौरान चोरों को हुंडई एक्सेंट कार क्रमांक एमपी 04 सीक्यू 6202 की चाबी मिल गई कार भी कारखाना परिसर में ही खड़ी हुई थी जिससे चोर लगभग छह लाख रुपए मूल्य की यह कार चुरा कर ले गएकार के अलावा चोर आफिस में लगी 42 इंच की एलसीडी टीवी और लेनोवा कम्पनी का लेपटाप सहित अन्य कीमती समान तथा ड्राइविंग लायसेंसआधार कार्डएटीएम बैंक की चैक बुक भी चुराकर ले गए। सुबह कारखाना कर्मचारी अपने नियत समय पर कार्य करने पहुंचे तो ताले टूटे पड़े थे और आफिस का सारा समान बिखरा पड़ा था चोरों के इस कारनामें की जानकारी विकास भूवा आत्मज विजय भूवा निवासी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी द्वारा कोतवाली पुलिस को दी गई जिस पर कोतवाली पुलिस ने भादवि की धारा 457, 380 के अंर्तगत प्रकरण कायम कर चोरों की तलाश शुरु कर दी है लेकिन इन पंक्तियों के लिखे जाने तक चोरोंं का सुराग नहीं लग सका है।


बकरी चराने गई विवाहिता के कपड़े फाडऩे की कोशिश करने वाले युवक पर प्रकरण दर्ज

सीहोर। जंगल में बकरी चराने गई विवाहिता के कपड़े फाडऩे की कोशिश करने वाले युवक पर पुलिस ने अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार निकटवर्ती ग्राम शिकारपुर निवासी 45 वर्षीय विवाहिता रोजाना की भांति गत दिवस भी जंगल में बकरी चराने गई थी किसी भी खतरे से अनजान विवाहिता द्वारा रोजना की तरह अपने कार्य को अंजाम दिया जा रहा था तभी दोपहर 1 बजे गांव का ही युवक प्रेम वर्मा वहां आ धमकाबताया जाता है कि बुरी नियत से विवाहिता के साथ झूमाझटकी करने लगा यही नहीं उसके कपड़े फाडऩे का भी दुसाहस प्रेम वर्मा द्वारा किया गया जैसे तैसे उसकी बुरी नियत और चुंगल से विवाहिता भाग कर घर पहुची और रात को करीब साढ़े नौ बजे कोतवाली पहुंच कर इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई पुलिस ने भादवि की धारा 354 सहित एससीएसटी एक्ट के अंर्तगत प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरु करते हुए फरार आरोपी की सरगर्मी से तलाश शुरु कर दी है।

विवाह की बात आई तो युवक गया मुकरशादी का झांसा देकर ज्यादती कर रहने वाले युवक के खिलाफ युवती पहुंची थाने

सीहोर। विवाह का झांसा देकर ज्यादती करने वाले युवक के खिलाफ युवती ने थाने पहुंच कर रिपोर्ट दर्ज कराई है जिस पर पुलिस ने रेप का प्रकरण कायम कर उसकी सरगर्मी से तलाश शुरु कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार जावर थानान्र्तगत ग्राम मूंदीखेड़ी निवासी   25 वर्षीय युवती ने थाने पहुंचकर अपनी व्यथा बयान करते हुए कहा है कि उसके गांव में ही रहने वाला दिलपाल आत्मज नरबद सिंह पारदी उसे जनवरी माह से ही शादी का झांसा दे रहा है शादी का भरोसा दिलाते हुए उसने 15 जनवरी 2017 से 15 जून 2018 के बीच उसे अपने घर बुलाकर दैहिक शोषण किया। पुलिस के अनुसार जब युवती द्वारा युवक पर शादी का दबाब बनाया गया तो वो साफ मुकर गया कि उसे उसके साथ शादी करने में कोई दिलचस्पी नहीं हैयुवक का जवाब सुनकर युवती द्वारा जावर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई पुलिस ने आरोपी युवक दिलपाल आत्मज नरबद सिंह पारदी के खिलाफ भादवि की धारा 376/2 एन के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम करते हुए उसकी सरगर्मी से तलाश शुरु कर दी है।

चना था व्यापारी का पर किसान का बताकर कर ली खरीददारीचार लोगों के खिलाफ किया प्रकरण दर्ज सेवा सहकारी समितिचना उपार्जन केन्द्र के 4 अधिकारियों कर्मचारियों ने किया कारनामा धोखाधड़ी का मामला कायम

सीहोर। व्यापारियों के चने को किसानों का चना बता कर खरीदी करने का मामला सामने आने पर पुलिस ने सेवा सहकारी समितिचना उपार्जन केन्द्र के चार अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार प्रबंध सेवा सहकारी समिति लाड़कुई के जनार्दन शर्माचना उपार्जन केन्द्र लाड़कुई के प्रभारी अधिकारी मनोज साहूनाफेड के संजय मालवीय तथा महेश आत्मज रमेश चन्द्र द्वारा व्यापारियों से मिली भगत करते हुए शासन को चूना लगाया बताया जाता है कि इन्होंने व्यापारियों के चने का किसानों का चना बताते हुए मंडी प्रागंण लाड़कुई में 19 मई से 22 जून के बीच खरीदा सूचना पर अधिकारियों द्वारा जांच पड़ताल की गई जो हकीकत पाई गई इनके द्वारा शासन को चूना लगाने की दिशा में किए प्रयास पर नसरुल्लागंज  एसडीएम कार्यालय के भृत्य महेश आत्मज रामप्रसाद शर्मा द्वारा कराई गई रिपोर्ट के आधार पर इन चारों के खिलाफ भादवि की धारा 420, 409, 34 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर लिया है।

सीहोर में दो दिन बाद 3.2 एमएम बारिश हुई आष्टा में 3 और इछावर में 2 एमएम बारिश हुईऔसत 1 एमएम बारिश हुई


23 जून सुबह बजे तक सीहोर जिले में कुल औसत वर्षा  4. 34 इंच   वर्षा रिकार्ड की गईगत वर्ष आज की स्थिति में 4. 18 इंच बारिश रिकार्ड की गई थी


डम्फर ऊपर करते समय 11000 केव्ही तार से टकरायाचालक करंट से दूर जा फिंकायामामला दर्ज

सीहोर। ऊपर करते समय डम्फर 11000 केव्ही तार से जा टकराया जिससे करंट लगने से चालक दूर जा फिंकायापुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार अहमदपुर थानान्र्तगत ग्राम मोतीपुरा में राधेश्याम की थ्रेशर मशीन के समीप गत दिवस दोपहर 2.30 बजे इन्फास्ट्रक्टर प्रायवेट लिमिटेड भोपाल के डम्फर क्रमांक एमपी 04 एचई 2992 को ग्राम बडऩगर बिलहरी कुरावर राजगढ़ निवासी अरविंद खां आत्मज अजगर खान चला रहा था बताया जाता है कि यह थ्रेशर मशीन से गिट्टी भरकर रास्ते निर्मित गड्डों को भर रहा था बताया जाता है कि डम्फर को जैसे ही ऊपर किया गया वैसे ही ऊपरी भाग को हिस्सा 11000 हजार केव्ही की तार से जा टकराया इससे उसमें सवार चालक आबिद खां को करंट लगा वो दूर जा फिंकाया जिससे उसके हाथ पैर और घुटनें में चोंट आई। पुलिस ने कम्पनी की ओर से यशवंत नायडू की रिपोर्ट अहमदपुर पुलिस ने भादवि की धारा 279,  337 के अंर्तगत लापरवाही बरतने वाले चालक अरविंद के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।


देशी एवं विदेशी अवैध शराब जप्त

सीहोर। नसरूल्लागंज पुलिस ने शुक्रवार की दोपहर में बाइक क्रमांक एमपी-41-एमबी-8233 से मदिरा ले जाते पाये जाने पर रिछाड़िया जोड़ नसरूल्लागंज से धूमसिंह उर्फ आदित्य पिता रूल्जा बारेला 19 साल निवासी घोघराभंवर सिंह पिता कचरूलाल ढीमर 35 साल निवासी सातदेव को रंगे हाथों गिरफतार कर इनके कब्जे से 24 बोतल वियर एवं एक मोटर सायकल जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं ।  इछावर पुलिस ने  शुक्रवार की दोपहर में ग्राम नयापुरा पुल के पास से अवैध रूप से 18 क्वाटर देशी मदिरा ले जाते हुए  ग्राम नयापुरा निवासी मुकेश पिता देवकरण अजा. 28 साल को रंगे हाथों गिरफतार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं ।  कोतवाली पुलिस ने दरवार ढाबा इन्दौर भोपाल हाइवे लसुड़िया परिहार से ग्राम पचामा निवासी बाबूलाल आ. स्व. जगन्नाथ परमार 35 साल को अवैध रूप से ढाबे से मदिरा बेचते पाये जाने पर गिरफतार कर उसके कब्जे से 16 क्वाटर जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं ।

शस्त्रधारी गिरफतार

सीहोर। इछावर एवं आष्टा पुलिस ने अवैध रूप से सार्वजनिक स्थान पर छुरी लेकर धूमते पाये जाने पर स्थानीय इछावर निवासी इस्माईल आ. मुजाफिल सेफी 22 सालएवं अलीपुर आष्टा निवासी दिनेश उर्फ लखन आ. लालजीराम बलाई 28 साल को रंगे हाथों गिरफतार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं ।

दो सटोरिये गिरफतार

सीहोर। कोतवाली पुलिस ने तहसील चौराहा सीहोर से आज दोपहर को अवैध रूप से सट्टा अंक लिखते पाये जाने पर सिपाहीपुरा कस्बा सीहोर निवासी जहीरउद्धीन पिता दावीरउद्धीन 41 साल को रंगे हाथों गिरफतार कर उसके कब्जे से 365/-रूपये नगदी एवं सट्टा पर्ची जप्त कर सट्ट एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं । मण्डी पुलिस ने माता मंदिर मण्डी सीहोर के पास से फ्रीगंज मण्डी सीहोर निवासी सजनदास आ. पवनदास 25 साल को अवैध रूप से सट्टा अंक लिखते पाये जाने पर रंगे हाथों गिरफतार कर उसके कब्जे से 250/-रूपये नगदी एवं सटटा पर्ची जप्त कर सट्टा एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं ।

सड़क हादसा टक्कर मारकर कार को क्षतिग्रस्त कर दिया

सीहोर। बुदनी थाना अन्तर्गत एपएच-69-रोड ब्लॉक तिराहा बुदनी के पास गत दिवस रात्रि में ट्रक क्रमांक एमपी-07-एचबी-5322 के चालक ने अपने वाहन को अतिनयंत्रि गति से चलाते हुये न्यू अहमदनगर आधार ताल जबलपुर निवासी अब्दुल गनी की इनोवा कार क्रमांक एपमी-20-सीडी-3732 में दाहिने तरफ से टक्कर मारकर कार को क्षतिग्रस्त कर दिया रिपोर्ट पर मामला कायम कर जांच में लिया गया ।  ग्राम भानाखेड़ी रोड पर गत 6 जून-18 की दोपहर को मो.सा. क्रमांक एमपी-37-एमए-1088 के चालक पंकज उर्फ नानू आ. कैलाश परमार निवासी भानाखेड़ी ने अपने वाहन को तेजगति एवं लापरवाहीपूर्वक चलाते हुये मंगल आ. मनोहर की बाइक क्रमांक एमपी-04-एनएम-6779 में टक्कर मारी जिससे गीताबाई व बाबूलाल को चोटे आईपी.एम.एल.सी. की जांच पर मामला कायम कर अनुसंधान में लिया गया ।

खुद के पाडे ने मार गिराया ग्रामीण की मौत

सीहोर। आष्टा पुलिस को अस्पताल आष्टा से सूचना प्राप्त हुई कि शुक्रवार की रात्रि में ग्राम मैना निवासी कैलाश वर्मा पिता लाड़सिंह वर्मा 56 साल को पाड़े द्वारा घायल करने से उपचार हेतु भर्ती कराया गया था जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई । सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं ।

ट्रेन एक्सीडेन्ट में आई चोटों के कारण मौत

सीहोर। बुदनी थाना अन्तर्गत ओवर ब्रीज के पास खम्बा न. 7689/39 के पास बुदनी में ट्रेन एक्सीडेन्ट में आई चोटों के कारण वार्ड क्रमांक 9 बुदनी निवासी गीता सराहू पुत्री बलराम साहम उम्र 17 साल की मौत हो गई । बाला साहू की सूचना पर मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं ।  जिला अस्पताल होशंगाबाद से सूचना प्राप्त हुई कि 19.06.2018 को मलसिवनी जिला बुदनी निवासी सगुन पिता रामदीन गाड़ 35 साल की एक्सीडेन्ट में आई चोटों के कारण उपचार हेतु भर्ती कराया गया था जहॉ उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई । सूचना पर रेहटी पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं ।

गंज में विवाहिता ने फांसी लगाई

सीहोर। आज सुबह साढ़ नौ बजे कुम्हार मोहल्ला गंज सीहोर निवासी अरूण रजक की 21 वर्षीय पत्नी निधि रजक ने अज्ञात कारणों के चलते अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। अरूण रजक की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीहोर की दो योजनाओं का ई-लोकापर्ण किया प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्रीमति रेखा बोहत ने टेलीकास्ट पर सीधी बात की

सीहोर23 जून, 2018 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज इंदौर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीहोर जिले के दो महत्वपूर्ण विकास योजना  का ई लोकापर्ण किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभांवित होने वाली सीहोर के वार्ड 29 की हितग्राही श्रीमती रेखा बोहत ने प्रधानमंत्री जी से सीधे चर्चा कर योजना के तहत लाभांवित होने पर ध्न्यवाद ज्ञापित किया। सीहोर नगर के बकरीपुल कस्बा वार्ड 29 की श्रमती रेखा बोहत ने बताया कि उन्हें कच्चे से पक्के आवास में परिवर्तित करने हेतु ढाई लाख रुपए की आर्थिक मदद मिली है।      प्रधानमंत्री जी ने ई लोकापर्ण कार्यक्रम के तहत 62 करोड़ 36 लाख की लागत से बनाए गए सीवरेज प्लांट का तथा 72 लाख की लागत से नवनिर्मित बड़ियाखेड़ी स्थित पार्क का लोकापर्ण किया है। कार्यक्रम स्थल पर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा श्री जसपाल अरोराकलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़ेश्री आर.के व्यासइंजीनियर इन चीफ एवं समस्त पार्षदगण की उपस्थिति में ई लोकापर्ण का यह पावन कार्य संपन्न हुआ। हितग्राहियों द्वारा बताया गया कि वह सीवरेज योजना से बहुत खुश है क्योंकि नालियों में गंदा पानी आना बंद हो गया है। और मक्खीमच्छरों से भी छुटकारा मिल गया है। इतना ही नहीं आए दिन होने वाली बीमारियों से निजात मिलेगी और जनजीवन बहुत खूबसूरत हो गया है। इस मौके पर सीहोर के नर्सिंग कंस्ट्रशन के श्री प्रयांक एवं मप्र अंकिता कंस्ट्रशन का भरपूर सहयोग रहा। अंत में आभार नपा सीएमओ श्री सुधीर सिंह ने माना। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़ेएडीएम विनोद चतुर्वेदीराकेश रावतआनंद शाहश्री सुरेश बेलियावी.के.तिवारीश्री एसजी उईके एवं संबंधित अधिकारी तथा बड़ी संख्या में नागरिकगणों उपस्थित रहीं।


व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष ने ली व्यापारियों की बैठक जुलाई माह में मुख्यमंत्री के साथ व्यापारियों की पंचायत आयोजित की जा रही है जिसमें सभी जिलों से चयनित व्यापारियों को भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा

सीहोर23 जून,2018 म.प्र. व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री मदनमोहन गुप्ता राज्यमंत्री (दर्जा) ने 23 जून 2018 को जिला पंचायत सभागार में आयोजित बैठक में जिले के व्यापारियों से चर्चा की एवं उनकी प्रत्येक शंकाओं का समाधान करते हए उन्हें पूर्ण रूप से संतुष्ट किया और   व्यापारियों द्वारा दिए गए प्रमुख सुझाव भी नोट किए और कहा कि आपके सुझाव सराहनीय हैं इन पर मुख्यमंत्री जी से विचार विमर्श किया जाएगा। अपने उद़बोधन में मुख्य अतिथि श्री गुप्ता ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने आज पूरे विश्व में भारत को सम्मान दिलाया है उन्हीं के प्रयासों का फल है कि आज भारत विश्व की प्रमुख आर्थिक शक्तियों की श्रेणी में स्थापित हुआ है। जिसे आज पीएम मोदी ने विकासशील देशों की श्रेणी में लाकर खड़ा किया है।  जीएसटी पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत का व्यापारी अत्यधिक सम्मानीय नागरिकों की श्रेणी में आता है आप लोग साल में 365 दिन ही देश के नागरिकों के लिए कार्य करने में जुटे रहते हैं। आप लोग आम जनता से जीएसटी टैक्स वसूलकर सरकार तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।  कम्प्युटर कार्य जानने वाले 500 बेराजगारों को इस हेतु चयनित किया जाएगा उन्होंने कहा कि सीहोर जिले में मात्र 4000 व्यापारी ही जीएसटी टैक्स भर रहे हैं। व्यापारियों को जीएसटी भरने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रत्येक जिले के कलेक्टर द्वारा 500 बेरोजगार युवक जो कम्प्युटर का कार्य जानतें हों को चयनित कर उनकी ट्रेनिंग करवाई जाएगी।  आगामी 3 माह की इस ट्रेनिंग के बाद युवक व्यपारियों से टैक्स भरवाने की प्रक्रिया पूर्ण कराएंगे इसके लिए इन युवकों को शासन द्वारा 8000 रुपए मासिक वेतन भी दिया ही जाएगा साथ ही फार्म भरने के लिए 100 रुपए भी व्यापारी द्वारा दिए जाएंगे। इस तरह जहां 500 युवकों को रोजगार प्राप्त होगा वहीं व्यापारियों को भी टैक्स भरने के लिए अधिक रुपयों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि व्यापारियों की परेशानियां दूर करने के लिए चयनित व्यपारियों की एक कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी जिला प्रशासन के सतत संपर्क में रहेगी। जुलाई माह में मुख्यमंत्री के साथ व्यापारियों की पंचायत आयोजित की जा रही है। जिसमें सभी जिलों से चयनित व्यपारियों को भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि छोटे व्यपारी भी कम सम्मानित नहीं हैं जो हाथ ठेलोंचाय के स्टालों और सड़क पर दुकानें लगाकर अपना व्यापार कर ईमानदारी से अपने परिवार का भरण पौषण कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे व्यपारियों के लाभ के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं।  बैठक से पूर्व श्री अध्यक्ष श्री गुप्ता ने उपस्थित व्यपारियों के साथ 1 मिनिटि का मौन धारण कर स्वर्गीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यति‍थि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़ेसईओ जिला पंचायत श्री अरुण विश्कर्माएडीएम श्री विनोद चतुर्वेदीसहा.आयुक्त श्री अशोक गुप्तासहवाणिज्य अधिकारी श्री अंकित सहित बड़ी संख्या में जिले भर से आए व्यापारीगण एवं अन्य शासकीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

परख वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य सचिव ने दिए कार्यवाही के निर्देश किसानों को प्रोत्साहन राशि शीघ्र खातों में जमा कराई जाए

आधार के प्रायवेट सेंटर 30 जून 2018 के बाद बंद हो जाएंगे मैनेजर ई-गर्वेंनेंस सुनिश्चित करें कि जो आधार सेंटर अब प्रारंभ होना हे वह समय से प्रारंभ हो जाएं

सीहोर23 जून,2018 मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गत दिवस परख वीडियो कांफ्रेंस आयोजित की गई। वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि अनावश्यक व्यय को रोका जाएबाहर से आ रही उपज पर विशेष निगरानी रखी जाएराजस्व विभाग अन्तर्गत एमपीएलआरसी में बहुत से संशोधन किए जा रहे हैं। अधिसूचना जारी होने पर उनका सुक्ष्मता से अध्ययन कर उन्हें करने की कार्यवाही की जाएआवश्यक हो तो कार्यशाला आयोतित कर सभी राजस्व अधिकारियों को इन नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाए। लहसूनप्याज की प्रोत्साहन राशि किसानों को शीघ्र दी जाए कृषि विभाग की समीक्षा में निर्देश दिए कि प्याजलहसून की प्रोत्साहन राशि किसानों के खाते में शीघ्र जमा की जाए। इस कार्य को सजग रहकर करना आवश्यक है। जिन व्यापारियों द्वारा पिछले साल की तुलना में इस वर्ष अधिक खरीदी की गई उनके गोदामों का सत्यापन आवश्यक रूप से कर वेरीफिकेशन भी करें तथा मंडी प्रांगण में सीसीटीवी फुटेज देंखेयह सुनिश्चित करें कि सही किसानों को ही राशि मिले।  प्याजलहसून की आवक दूर-दूर क्षेत्रों से हुई है सत्यापन में पोर्टल पर रकबे का मिलान जरुरी है जिन व्यापारियों ने अधिक उपज खरीदी है इसे देख लें। खरीदी की अंतिम समय में विशेष सजगता से कार्य करने की आवश्यकता है डीएपी खाद्ध की उपलब्धता समय पर सुनिश्चत करें जिले में डीएपी खाद की उपलब्धता बनाए रखने हेतु कार्यवाही की जाए। अन्य खादों का भी पर्याप्त स्टॉक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में रहेइसे सुनिश्चित कर लिया जाए ताकि किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न उठानी पड़े। चना,मसूरसरसों की प्रोत्साहन राशि किसानों के खातों में शीघ्र जमा की जाएचना,मसूरसरसों की प्रोत्साह राशि किसानों के खातों में जाना है अत: खातों का सत्यापन करलें। ग्रीष्मकालीन मूंग का जहां पंजीयन अधिक हुआ है उन किसानों का सत्यापन करलें। 21 जून से 26 जून तक ऐसे किसान जिनका 3 हेक्टेयर से अधिक पंजीयन हुआ है उनका सत्यापन अनिवार्य रूप से करा लिया जाए। यह भी देखें की ऐसे किसान जिन्होंने मूंग बोई ही नहीं है परन्तु पंजीयन कराया है उनका विशेष रूप से पटवारियों से सत्यापन करा लिया जाए इसकी रेण्डम जांच भी कराई जाए।  चना खरीद कार्य बंद हो गया है शासन की योजना का लाभ गलत लोग न उठाएंइसलिए आवश्यक है कि सत्यापन सही से हो। आगामी 4 अगस्त 2018 को स्वरोजगार सम्मेलन जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जाना है इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए है। स्वरोजगार सम्मेलन को मुख्यमंत्री संबोधित करेंगेस्वरोजगार सम्मेलन में हितग्रहियों को स्वीकृति पत्र अथवा वितरण भी कराया जा सकता है। इस बावत कार्यवाही कर अवगत कराएं। 4 अगस्त 2018 को आयोजित हाने वाले स्वरोजगार सम्मेलन में विभागीय स्टॉल लगाएं जाएं तथा ऐसे हितग्राहियों को भी बुलाया जाए जो शासन की योजनाओं से लाभांवित हुए हो ताकि उनके द्वारा योजना से प्राप्त हो रहे लाभ की जानकारी उपस्थित हितग्राहियों को दी जा सके।  पिछले वर्ष के लंबित आवेदनों को इस वर्ष के लिए मूव किया जाएस्वरोजगार से संबंधित 12 विभागों की समीक्षा बैठक महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्धोग / जिला रोजगार अधिकारी आयोजित करने की कार्यवाही शीघ्र करें एवं इस बिंदु को टी.एल. बैठक में भी रिव्यु हेतु रखा जाएबैंकर्स की भी इसमें भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु कार्यवाही करें।  आधार के प्रायवेट सेंटर 30 जून 2018 के बाद बंद हो जाएंगे। मैनेजर ई-गर्वेंनेंस सुनिश्चित करें कि जो आधार सेंटर अब प्रारंभ होना हे वह समय से प्रारंभ हो जाएं। उर्जा विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि असंगठित मजदूरों को सरल बिजली बिल योजना अन्तर्गत बिजली दी जाना हैविद्धुत विभाग के अधिकारी प्रत्येक सप्ताह विद्धुत विभाग की गतिविधियों एवं समस्याओं अवगत कराएंगे।  उपार्जित गेंहूचनामसूर की कुछ उपज का परिवहन होना शेष दर्शाया गया है। जिला प्रबंधकनागरिक आपूर्ति निगम इस शेष बची उपज का परिवहन तत्काल कराकर अवगत कराएं। यह सुनिश्चित करें कि जिले में कोई भी उपार्जित उपज परिवहन हेतु शेष न रहे।  जिले के 889 किसानों को गेंहू का शेष भुगतान होना बताया गया है। उपसंचालक कृषि /सचिव कृ.उ.म. इन मामलों का निपटारा कर अवगत कराएं। चना भुगतान की राशि शीघ्र शासन से प्राप्त हो रही है अत: चना खरीदी की राशि संबंधित किसानों के खातों में तत्काल जमा कराई जाए। उज्जवला योजना का कार्य सीहोर में अच्छा हुआ है जिला अपूर्ति अधिकारी शेष बचे कार्य को भी प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें। राजस्व विभाग की समीक्षा में राजस्व प्रकरणों के निराकरण पर ध्यान देना तथा राजस्व संबंधी मामलों का त्तवरित निराकरण एवं नामांतरणसीमांकन बंटवारा व डायवर्सन प्रकरणों का निराकरण पूर्व की भांति निरंतर करते रहें। सूखाओला की राशि का बंटन संबंधितों को तत्काल हो जाएं।  वर्षाऋतु में बाढ़ की स्थिति पर सतत निगरानी रखें वर्षाऋतु में कहीं भी बाढ़ की स्थिति निर्मित न होइस हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करें। यदि कहीं बाढ़ की स्थिति निर्मित होती है तो तत्काल कार्यवाहीं करें तथा जिला प्रशासन को तत्काल अवगत करें। नजूल पट़टों के नवीनीकरण हेतु शासन द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं उनका अध्ययन कर नजूल पट़टा नवीनीकरण का कार्य किया जाए।

सामान्य सभा की बैठक 29 जून को

सीहोर23 जून,2018 जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा की अध्यक्षता में 29 जून को दोपहर 4 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।  सामान्य सभा की बैठक में वर्ष 2018-19 में प्राप्त आवंटन एवं व्यय के संबंध में अनुमानतीन वर्ष से अधिक अथवा तीन वर्ष पूर्ण किए गए ग्राम पंचायत सचिवों के स्थानांतरण के संबंध में चर्चा सहति जिला पंचायत अध्यक्ष की अनुमति सहित अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी।


नशीले पदार्थो का दुरपयोग रोकने के लिए नशामुक्ति दिवस पर होगा जागरुकता कार्यकर्मों का आयोजन

सीहोर23 जून,2018 नशीले पदार्थो का दुरूप्रयोग रोकने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस पर 26 जून को मनाया जाना है। इस संबंध में कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। कलेक्टर श्री पिथोड़े ने बताया कि 26 जून को नशीले पदार्थों का दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाना है। इसका उद़देश्य उन प्रभावों को सशक्त करना है जिससे नशीले पदार्थों व नशीली दवाईयों से मुक्त समाज का निर्माण किया जा सके। जिला मुख्यालय पर कोतवाली चौराहे से प्रात: 9 बजे रैली निकाली जाएगी जो नगर कि विभन्न मार्गों से होती हुई आवासीय खेलकूद मैदान में पहुंचेगी।  कलेक्टर श्री पिथोड़े ने निर्देश दिए हैं कि जिलाजनपद पंचायत मुख्यालय पर 26 जून 2018 को नशामुक्ति रैली का आयोजन किया जाएजो शहर के अलग-अलग स्थानों निकलकर मुख्य सभा स्थल पर समाप्त होगी। विद्धालय और महाविद्धालयों में जागरुकता कार्यक्रम तथा सेमिनार का आयोजन किया जाएनशीले पदार्थों के दुरुपयोग पर आधरित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएबैनरपोस्टरपंपलेट के माध्यम से व्यापाक प्रचार-प्रसार कराया जाएसांस्कृतिक कलामंडलियों द्वारा नाटकगीत आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। 

दिव्यांगजनों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन जनपद पंचायत स्तर पर

सीहोर23 जून,2018 उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सीहोर ने बताया कि कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार एडिप योजना एवं राष्ट्रीय वयो श्री योजना के अन्तर्गत दिव्यांगजनों का परीक्षण व सहायक उपकरण प्रदाय करने एवं वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर जनपद पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। जिसमें 26 जून को जनपद पंचायत सीहोर में आवासीय खेलकूद संस्थान परिसर मेंजनपद पंचायत इछावर में 27 जून कोजनपद पंचायत आष्टा में 28 जून कोजनपद पंचायत नसरुल्लागंज में 29 जून को एवं जनपद पंचायत बुधनी में 30 जून 2018 को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे।

लालदास बने जिला कोषाध्यक्ष भाजपा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

सीहोर। अनुसुचित जाति विभाग राज्य मंत्री लाल सिंह आर्यकेबिनेट मंत्री भुजबल सिंह अहिरवार भाजपा अनुसुचित मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सूरज केरो ने प्रदेश मंत्री कैलाश बगाना एवं जिला भाजपा अध्यक्ष सीताराम यादव,प्रदेश कार्य समिति सदस्य हरदा जिला प्रभारी हरीश कौशल एवं मोर्चा जिलाध्यक्ष उमराव सिंह बगाना की अनुशंसा पर वारिष्ठ भाजपा नेता लालदास श्रवण को मोर्चे का जिला कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है। शनिवार को नरसिंहगढ़ नाका स्थित कौशल निवास पर श्री लालदास श्रवण का समाजसेवी राजकुमारी कौशलविनोद कौशल अजय कौशल श्रवण बाल्मिकीसुरेश खत्री,भाजपा नेता सेवा यादव ने वारिष्ठजनों का आभार व्यक्त कर पुष्प मालाओं से स्वागत कर कोषाध्यक्ष बनने पर श्री श्रवण को बधाई दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाजपा मोर्चा कार्यकर्ता मौजूद थे।

हर मतदान केन्द्र पर पहुंचेगी किसान जन जागरण यात्रा भाजपा की राजनीति झूठ का मुखौटा- पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह

सीहोर। इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल द्वारा क्षेत्र में निकाली जा रही किसान जन जागरण यात्रा सभी समस्याओं का हल है। आपके क्षेत्र के विधायक श्री पटेल एक समझदार जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी पहचान बनाए हुए है। इनको गांवकिसानगरीब और दलित के साथ के साथ सभी की चिंता है। उक्त विचार सौंडा ब्लाक के ग्राम मुल्लानी में विशाल सभा को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश समन्वय समिति के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहे।  श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में भाजपा के शिवराज के राज में किसानआदिवासी और दलित प्रताडि़त किए जा रहे हैं। जब से केंद्र में भाजपा की सरकार आई हैतब से यह दमन चक्र शुरू हुआ है और लगातार चल रहा है। उन्होंने कहा कि आज किसानों की जो हालत है उसके लिए पूरी तरह से राज्य व केंद्र सरकार जिम्मेदार हैं। भावांतर जैसी बेतुकी योजनाओं ने किसानों की समस्या को दो गुना कर दिया है। बाजार में उनकी उपज के दाम औंधे मुंह जा गिरे हैं। खरीदी केंद्रों पर अव्यवस्था है। वहां किसानों की उपज की न तो ठीक तरह से तौल हो रही हैन ही उन्हें सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में परिवर्तन की लहर चल रही है।  श्री सिंह ने बताया कि एक तरफा विकास के रूप में क्षेत्र के विधायक शैलेन्द्र पटेल है तो दूसरी और झूठ के नकाब में छुपी भाजपा की सरकार है। किसान जन जागरण यात्रा ने क्षेत्र के विकास के लिए इछावर विधानसभा के सभी मतदान केन्द्रों पर जाकर जनता रूपी मतदाताओंकिसानों और ग्रामीणों का आशीर्वाद और पे्रम प्राप्त कर लिया हैदूसरी और सत्ता के भूखे अभी नशे में डूबे पड़े हुए है। जब मैं मुख्यमंत्री था तब सत्ता राजधानी भोपाल से नहीं चलती थीग्रामीण क्षेत्र में इसका विकेन्द्रियकरण था। आम ग्रामीणों की सर्व सम्मति से निर्णय होते थे। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश में चल रही किसान विरोधी सरकार को हराने के लिए सभी से आह्वान किया। मंच पर विराजमान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर कैलाश परमार बंटी बना डॉक्टर ओपी वर्मा प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य अभय मेहता इछावर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अनार सिंह ठाकुर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मनोज पटेल ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष संतोष पटेल राम नारायण वर्मा जिला किसान कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष हरगोविंद सिंह ठाकुर ईश्वर सिंह ठाकुर शंकरलाल सरपंच महेश पटेल असलम लाला

पं.श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किये श्रद्धासुमन अर्पित श्यामप्रसाद मुखर्जी का बलिदान याद करेगा हिन्दुस्तान एक निशानएक विधान

सीहोर। भारतीय जनसंघ के संस्थापक और भाजपा के प्रेरणास्त्रोत डॉ.श्यामाप्राद मुखर्जी का बलिदान दिवस शनिवार को नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरापूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा ने अपने कार्यालय में बलिदान दिवस के रुप में मनाया। इस अवसर पर पं.श्यामाप्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये गये। श्री अरोरा ने पं.श्यामाप्रसाद जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज भारत में काश्मीर घाटी में तिरंगा लहरा रहा हैयह सब पं.श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान है। उन्होने हमेशा पुरे भारत में एक निशान एक विधान की वकालत करते हुए काश्मीर में भारत के विलय के बाद कश्मीर को भारत का हिस्सा बनाने के लिये कांग्रेस की दौगली नीति का विरोध किया था। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्रीत्व काल में ऐसा प्रतीत होता है कि पं.श्यामाप्रसाद जी का सपना जरुर साकार होगा। काश्मीर से धारा 370 की समाप्ति होगी। तभी श्यामाप्रसाद मुखर्जी को देश की सच्ची श्रद्धांजलि होगी।  इस अवसर पर प्रमुख रुप से सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अरोरापूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोराकमलेश राठौरअर्जुन राठौरमनोज गुजरातीदिनेश कटारियाओमप्रकाश शर्माराजेश पप्पु यादवमनोज रायजितेन्द्र छोटू सौलंकीगुलाब मालवीयदीपक राठौरआकाश जैनआकाश रोहितधर्मेन्द्र भिलालादिनेश सक्सेनाआजम बेगसत्यनारायण वारियाकपिल कुशवाहागोपाल बिसोरियाविशाल राठौरसाजिद शाहइरषाद पहलवानआरिफ पहलवानमांगीलाल मालवीय मेहफूज बंटीशंकरलाल शर्माराजेश शर्मादुश्यंत कुमारजितेन्द्र साहूधर्मेन्द्र शर्माप्रेम नारायण गौरविशाल सेनमिट्टु शर्मापुरुषोत्तम मीणाप्रवेश राठौरविजय गुप्ताशैलेन्द्र वाल्मिकीसंजय शर्माप्रकाश बुंदेलामोहन यादव,भानू प्रताप शर्माबलराम जाटब्रज जाटमहेन्द्र मेवाड़ासुनील रायमानसिंह चन्द्रवंशीतिलक खातीअंकित राठौरसंजय शर्मारिक्की राठौरदिपक परमारआनन्द चौरसियारितिक गौतम ,आनन्द चौधरीगोलू गौरराहुल कुशवाहासौरभ रायसोम रायअभिषेक जोशीप्रवेश राठौरराजेन्द्र मेवाड़ाअंकेश कुमारसोनू मालवीयसंतोष यादवदीपक गोस्वामीसंतोष राजपूतसंजय कटारेअभिजीत यादवअनीस पहलवानशुभम जोशीसचिन प्रजापतिगोलूराजेन्द्र मेवाड़ानीरज गोस्वामीगौरव देशमुखराजा ठाकुरदिनेश ठाकुरआनन्दशिवा यादवराहुल मांझीसुनील परमार आदि अनेक भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

व्यापारियों का व्यापार के प्रति हो रहा मोह भंग गल्ला व्यापारियों ने समस्याओं के निराकरण को लेकर सौंपा ज्ञापन

सीहोर। शनिवार को अपनी नौ सूत्रीय मांगों को लेकर ग्रेन मर्चेन्ट एसोसिएशन के तत्वाधान में एक ज्ञापन कलेक्ट्रेट में पहुंचकर राज्यमंत्री मदनमोहन गुप्ता को एक ज्ञापन सौंपा है।  पिछले तीन दिनों से अपनी मांगों को लेकर मंडी में व्यापारी हड़ताल कर रहे थेजिसके कारण मंडी में सन्नाटा पसरा हुआ थाशनिवार को बड़ी संख्या में व्यापारी अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और एक ज्ञापन सौंपा जिसमें व्यापारियों ने बताया की कृषि उपज मंडी समिति के गल्ला व्यापारियों का शासन के नए-नए नियमों के कारण व्यापारियों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हेइन समस्याओं के कारण व्यापारियों का व्यापार के प्रति मोह भंग होता जा रहा है।  इस अवसर पर ज्ञापन में अपनी समस्याओं का उल्लेख करते हुए व्यापारियों ने बताया कि जबसे जीएसटी लागू की गई हैतब से व्यापारियों की अनावश्यक कागजी कार्रवाई बढ़ गई हैजीएसटी रिटर्न प्रतिमाह जमा करना पड़ता हैउक्त रिटर्न प्रति तीन माह में जमा करने का प्रावधान किया जाना चाहिए। व्यापार संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री द्वारा अनेक कदम उठाये गए है। जिसके अंतर्गत नए उद्योग एवं व्यापार प्रदेश में लगाने वालों को कम मूल्य पर भूमि आवंटित की जाती हेइसी प्रकार मंडी व्यापारियों को भी मंडी प्रांगण में कम मूल्य पर प्लाट आवंटित किए जाने चाहिए। जिससे की व्यापारियों की क्रय क्षमता बढ़े एवं किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सकें। आगामी एक जुलाई से प्रदेश की मंडियों में ई-नीलामी प्रक्रिया से नीलामी के करना प्रावधान किया जा रहा है। वर्तमान में मंडी समिति में जो नीलामी की व्यवस्था चल रही हैउससे कृषक एवं व्यापारी दोनों ही संतुष्ट हैइसलिए व्यापारियों एवं कृषकों पर नई नीलामी व्यवस्था नहीं थोपी जानी चाहिए आदि मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से व्यापारी संघ के अध्यक्ष अनिल पालीवालएसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र राठौरजयंत शाहगोविन्द मित्तलहरीश राठौरराजेश राठौरसंजय राठौरआशीष जैनसुरेश शर्माअमित अग्रवालसुभाष मेवाड़ा और पंकज जैन आदि शामिल थे।

भाजयुमो ने मनाया बलिदान दिवस


सीहोर। आज वार्ड क्र. 09 चाणक्यपुरी में भारतीय जनता युवा मोर्चा के सह कार्यालय मंत्री आशीष मालवीय के नेतृत्व में डॉ. श्यामा प्रसाद जी मुखर्जी की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रुप में मनाया गया एवं उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए सभी युवाओं ने उनके द्वारा बताये गये मार्गों चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर प्रमुख रुप से उपस्थितजनों में भाजयुमो नगर मण्डल अध्यक्ष अमन धावरीअमित निखराविनय तिवारीशैलेन्द्र शर्मामुकेशपप्पुमयंकअनुजराजुआकाशललित सहित अनेक वार्डवासी उपस्थित थे।


डॉ. मुखर्जी सच्चे अर्थों में मानवता के उपासक और सिद्धांतों के पक्के इंसान थे पूर्व विधायक रमेश सक्सेना

सीहोर। आज डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए पूर्व विधायक श्री रमेश सक्सेना ने कहा की वह प्रखर राष्ट्रवादी और कट्टर देशभक्त एवं शिक्षाविद और चिन्तक होने के साथ-साथ भारतीय जनसंघ के संस्थापक भी थे। उन्हें आज भी एक प्रखर राष्ट्रवादी और कट्टर देशभक्त के रूप में याद किया जाता है। डॉ. मुखर्जी सच्चे अर्थों में मानवता के उपासक और सिद्धांतों के पक्के इंसान थे। उन्होंने संसद में दिए अपने भाषण में उन्होंने पुरजोर शब्दों में कहा था कि 'राष्ट्रीय एकता के धरातल पर ही सुनहरे भविष्य की नींव रखी जा सकती है।भारतीय इतिहास में उनकी छवि एक कर्मठ और जुझारू व्यक्तित्व वाले ऐसे इंसान की है जो अपनी मृत्यु के इतने वर्षों बाद भी अनेक भारतवासियों के आदर्श और पथप्रदर्शक हैं।डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई 1901 में हुआ था। उनके पिता सर आशुतोष मुखर्जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे एवं शिक्षाविद् के रूप में विख्यात थे।  जहाँ हुए बलिदान मुखर्जीवह कश्मीर हमारा है । हमको प्राणों सेप्यारा है । इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष अशोक सिसोदिया केंद्रीय बैंक के जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम कासनिया जी महामंत्री  पवन जैन  मंडल उपाध्यक्ष ज्ञान सिंह मेवाडा मंत्री इमरत लाल परमार राकेश शुक्ला जितेंद्र राठौर  अवतार सिंह राजपूत ललित त्यागी भोलाराम त्यागी रोहित गोस्वामी खुशहाल सिंह सूर्यवंशी आदि उपस्थित थे।

संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र द्वारा नशीले पदार्थों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध अन्र्तराष्ट्रीय  सप्ताह के अन्तर्गत नुक्कड़ नाटक में महिलाओं का नशे के विरुद्ध जनआक्रोश  


सीहोर। संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र द्वारा आयोजित अन्र्तराष्ट्रीय नशा निषेध सप्ताह के अन्तर्गत बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुती शहर के इन्दौर नाकाकोलीपुरा चौराहामछलीपुलदशहरावाला बाग में महिलाओं नशे विरुद्ध जनआक्रोष दिखाते हुए कहा कि नशा नाश का केन्द्र हैइससे परिवार की कलह के साथ बच्चों भविष्य को तबाह कर देता हैं एवं महिलाओं ने नशे के विरुद्ध संकल्प लिया और कहा कि हम परिवार में नशा नही करने देगें। संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के राकेश शर्मा ने महिलाओं को बताया कि नशा एक बीमारी है और इसका इलाज संभव है। वहीं नशा के जाल में फसे नागरिकों को भी बताया कि वह स्वयं भी नशे मुक्ति  पा सकते हैंइसके लिये यह भी करना चाहिये जब भी उन्हें नशा करने की तड़प लगे इससे पूर्व ही पेट भर भोजन कर लेना चाहिये जिससे भी नशे की तलब खत्म हो जावेगी। कार्यक्रम में केन्द्र सहयोगी कपिल राजोरियाशुभम नागरविकास श्रीवास्तवअतुल भार्गव आदि उपस्थित थे।

मशहूर फिल्म अभिनेत्री करेगी शिरकत कल होगी शहर में मिस्टर-मिस एमपी फैशन प्रतियोगिता

सीहोर। भारतीय सभ्यता और परीधान पर आधारित द ग्रेन्ड शो रविवार को शहर में आयोजित होने जा रहा है। इसमें मध्यप्रदेश के अनेक हिस्सों के प्रतिभागी शामिल होंगे। इसकी समस्त तैयारी पूर्ण हो चुकी हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए आयोजन समिति ने बताया कि भारतीय सभ्यता और परीधान पर आधारित द ग्रेन्ड शो का आयोजन रविवार को रात्रि सात बजे शहर के स्टेशन रोड स्थित यशराज गार्डन में आयोजित इतिहास में पहली बार आयोजित फस्ट मेगा फैशन शो आफ सीहोर में किया जा रहा है। जिसमें सीहोरभोपाल इंदौर जबलपुर आदि के प्रतिभागी भारतीय सभ्यता और परीधान का प्रदर्शन करेंगे। द ग्रेन्ड शो मिस एवं मिस्टर टाईटल के लिये तथा किड्स केटेगिरी के लिये चयनित होगें। फाइनल शो में हाऊसफुल टूदिल तो बच्चा हैरॉकेट सिंह फिल्मों की मशहूर हिरोईन शेजान पदमसी सम्मिलित होकर विजेताओं को पुरस्कृत करेंगी।

भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा ने मनाया बलिदान दिवस

सीहोर। भाजपा अनुसुचित जाति मौर्चा ने शनिवार को वार्ड क्रमांक ११ में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मुख्य अतिथि प्रदेश मंत्री कैलाश बगाना ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। बगाना ने कहा कि राष्ट्रीय की एकता और अखंडता के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले महान राष्ट्रीय नायक मुखर्जी थे। जिला महामंत्री रवि नागले ने कहा कि मुखर्जी की बलिदान स्थिली कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। मुखर्जी का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे। देश के हर राज्य में भाजपा की सरकार हो एैसा मोर्चे का हर कार्यकर्ता प्रयास करेगा। कार्यक्रम में लालदास श्रवणविजय ब ढ़ोदियामनोज जैनकपिल चौधरीशेलेंद्र नागलेआनंद चौधरीराहुल ठाकुर आदि मोर्चा कार्यकर्तागण मौजूद थे।

राज्यमंत्री ने दिए प्रशासन को निर्देश  जल्द बनेंगे हाथ ठेले वालो और फुटपाथी दुकानदारों के लिए हाकर्स जोन

सीहोर। राज्यमंत्री एवं व्यापार संवर्धन प्रकोष्ठ बोर्ड अध्यक्ष मदनमोहन गुप्ता ने जिला प्रशासन को शहर के हाथ ठेलों और फुटपाथों पर छोटे कामधंधे करने वालों के लिए जल्दी हाकर्स जोन बनाने और छोटे व्यापार को बढ़ाने के लिए बैंकों से ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। जिला पंचायत सभागार में शनिवार को आयोजित बैठक के दौरान संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू के जिला महामंत्री दिनेश मालवीय के द्वारा राज्यमंत्री गुप्ता के समक्ष हाथ ठेले वालों और फुटपाथों पर व्यापार करने वालेों की समस्या को रखा गया था। राज्य मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास पर चल रहीं है। प्रदेश में छोटे कामधंधों को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। बैठक में एकता यूनियन के कोषाध्यक्ष महेश प्रजापतिसचिव पवन राठौरराम प्रसादकोमल कुशवाहासंदीप कौशलसफीक अंजूमन ने जिला मंत्री श्री मालवीय के नेतृत्व में राज्य मंत्री श्री गुप्ता को श्रम विभाग एवं नगर पालिका के द्वारा मजदूर हितैशी योजनाओं की जानकारी नहीं दिए जाने को लेकर ज्ञापन भी दिया गया।

भाजपाइयों ने बनाया बलिदान दिवस


आष्टा। एक ही देश मे दो झंडे और दो निशान के विरूद्ध आवाज बुलंद करने वाले और भारत मे कश्मीर के विलय के लिए गिरफ्तार होने और प्राण न्योछावर करने वाले जनसंघ के  संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर भाजपा व युवा मोर्चा ने समस्त रूप से श्यामा प्रसाद मुखर्जी को माल्यार्पण कर उनके बलिदान को याद किया। जिसमें मुख्य रुप से विधायक रंजीत सिंह गुणवानयुवा मोर्चा नगर अध्यक्ष नितिन महाकाल,  महेंद्र परमारपप्पू पदमश्रीनवदीप कोरतारा कटारियासलीम ठेकेदारधनरूपमल जैनजुगल मालवीयसुरेश परमारआकाश सुराणाकपिल जैनयश छाजेड़आशु शर्मा ,तरुण नागौरी ,राहुल बनवटकपीश शर्मापंकज मालवीयराम वर्माहर्ष पटेल एवं समस्त कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जिला महिला कांग्रेस में पदाधिकारियों की नियुक्ति

सीहोर । प्रदेश अध्यक्ष महिला कांग्रेस मांडवी चौहान की सहमति तथा इछावर विधायक शैलेंद्र पटेल की अनुशंसा पर महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष गुलाबबाई ठाकुर ने बिलकिसगंज की युवा कांग्रेसनेत्री हेमलता मोहन वर्मा को  महिला कांग्रेस का बिलकिसगंज ब्लॉक अध्यक्ष एवं सीहोर की कांग्रेसनेत्री ममता शर्मा को महिला कांग्रेस का जिला महामंत्री नियुक्त किया है । इस दौरान दोनों नेत्रियों ने जिला अध्यक्ष को धन्यवाद देते हुए प्रदेश अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया । नियुक्ति के बाद दोनों नेत्रियों का सीहोर जिला कांग्रेस कार्यालय में स्वागत किया गयास्वागत करने वालों में प्रमुख रूप से प्रीतम चौरसियापंकज शर्मामीराबाई रैकवारसईदलाला मंसूरीतीरथ सिंह दांगी आदि कांग्रेसजन उपस्थित थे ।



                    




0 comments: