यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, June 1, 2018

प्रसूता के परिजनों ने चिकित्सकों पर लगाया लापरवाही का आरोप प्रसूता को भोपाल रेफर करने पर परिजन भड़क उठे किया हंगामा नवजात की मौत विवाहिता की हालत गंभीर

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल
10 
हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 1 June  2018

कल सूर्य उदय  5.35 सूर्य अस्त 7.04 अधिकतम तापमान 44  डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान  29 डिग्री सेल्सियस 

प्रसूता के परिजनों ने चिकित्सकों पर लगाया लापरवाही का आरोप प्रसूता को भोपाल रेफर करने पर परिजन भड़क उठे किया हंगामा नवजात की मौत विवाहिता की हालत गंभीर

सीहोर। जिला अस्पताल में एक बार फिर मरीज के परिजनों द्वारा चिकित्सकों पर उपचार करने में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए अस्पताल में जमकर हंगामा मचाया। जानकारी के अनुसार ग्राम हसनाबाद निवासी महेन्द्र सिंह की गर्भवती पत्नी रचना को गत मंगलवार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बताया जाता है कि शुक्रवार की दोपहर उसने एक नवजात शिशु कन्या को जन्म दिया। परिजनों का कहना है कि नवजात शिशु को एसएनसीयू में रखा गया जहां आधे घंटे बाद उसकी मौत होने की बात कही गई। इसके बाद जब परिजनों ने नवप्रसूता से मिलना चाहा तो चिकित्सकों ने मरीज की हालत नाजूक बताते हुए मिलने से मना कर दिया। इसके बाद शाम को चिकित्सकों ने अचानक नवप्रसूता को भोपाल रेफर कर दिया। नतीजतन परिजन भड़क उठे और उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि चिकित्सकों द्वारा लापरवाही बरते जाने की वजह से नवजात शिशु की मौत हो गई और मां की जान पर बन आई है।  मामले की जानकारी मिलने के बाद वरिष्ठ चिकित्सक व अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। फिलहाल महिला को उपचार के लिए भोपाल ले जाया गया है। इस मामले में अस्पताल के जिम्मेदारों का कहना है कि जांचोपरांत ही कुछ कहा जा सकता है।

ट्रक चालक की निर्मम हत्या के मामले में दूसरे दिन पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लग सकेपरिजनों के बयान लेकर निष्कर्ष पर पहुंचने की कोशिश

मोबाइल कॉल डिटेल के आधार पर आरोपियों तक पहुंचने की कोशिशपरिजनों ने किसी भी प्रकार की रंजिश से किया इंकार

सीहोर। कल सुबह ट्रक चालक की निर्मम हत्या के मामले में पुलिस को दूसरे दिन कोई महती सुराग हाथ नहीं लग सका है परिजनों के बयानों के आधार पर किसी निष्कर्ष पर पहुंचनें की कोशिश पुलिस द्वारा की जा रही है। परिजनों ने किसी भी प्रकार की रंजिश से इंकार किया है। पुलिस मृतक के मोबाइल की कॉल डिटेल के आधार पर आरोपियों तक पहुंचने की कोशिश में जुटी हुई नजर आ रही है। ज्ञातव्य है कि  सिद्विकगंज थानान्र्तगत ग्राम खामखेड़ा जत्रा निवासी 32 वर्षीय ईसराइल आत्मज अब्बास खां ने बुधवार की रात को 11 बजे उसने अपने पिता से मोबाइल पर जानकारी दी थी कि उसका रेत का ट्रक भरा गया है और वो सुबह तक वापस लौट आएगा लेकिन गुरुवार की सुबह छह बजे मिली सूचना पर ईसराइल अपने ही ट्रक मेें मृत अवस्था में केबिन पर सोया मिला उसके सिर पर निर्ममता पूर्वक धारदार हथियार से हमला किया गया जिससे उसके चेहरे और शरीर पर खून के निशान थेसिर पर दो से अधिक प्रहार थे नीचे आकर देखा तो और भी साफ हो गया ट्रक के नीचे पहिए के समीप ट्रक का ही पाना पड़ा था जिस पर भी खून लगा हुआ था दोनों को समझते देर नहीं लगी कि ट्रक के पाने से प्रहार कर उसे मौत के घाट उतारा गया है। सिद्धिकगंज पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और हत्या में प्रयुक्त ट्रक के पाने को जब्त किया। मृतक ईसराइल ने करीब तीन माह पहले ही ट्रक क्रमांक एमपी 13 जीए 5137 को खरीदा था और वो खुद ही इस ट्रक को चलाकर अपना जीवन बसर करना शुरु किया था मृतक की जेब से उसका मोबाइलड्राईविंग लायसेंसरुपए कुछ नहीं मिले थे। पोस्टमार्टम के उपरांत पुलिस ने शव को परिजनों के सुपर्द किया और गमगीन माहौल में उसका अंतिम संस्कार किया गया मृतक अपने पीछे तीन छोटे छोटे छोड़ गया दो की उम्र चार से पांच साल के बीच की है और एक छह माह का हैशुक्रवार को पुलिस ने ग्राम खामखेड़ा जतरा पहुंच कर परिजनों के बयान लिए जिसमें परिजनों ने किसी भी प्रकार की रंजिश से इंकार किया है उनका कहना है कि ईसराइल की न तो किसी से व्यापारिक दुश्मनी थी और ना ही किसी अन्य प्रकार का कोई लेनदेन जिससे उसके साथ ऐसा किया जाता है परिजनों को इस बात की हैरानी है उनके बेटे के साथ ऐसा क्यों किया गयाक्योंकि पुलिस को जिस प्रकार से मौके पर साक्ष्य मिले है उससे यह पूरी तरह साफ हो गया है कि उसको मौत के घाट उतारने के लिए ही आरोपी आए थे। बताया जाता है कि मृतक का मोबाइल पुलिस को बरामद नहीं हुआ है लेकिन उसकी कॉल डिटेल प्राप्त करने की कोशिश पुलिस कर रही है पुलिस सूत्रों का मानना है कि कॉल डिटेल ही इसमें अहम भूमिका का निर्वहन करेगामौत से पहले उसकी किससे और और क्या और क्यों बात हुई है उससे काफी कुछ तस्वीर क्लीयर होने की संभावना है बहरहाल देखना यह है कि पुलिस इस मामले में आगे क्या कुछ कर पाती है?
लकड़ी चोर गिरफतार एक फरार बाइक से लेकर जा रहे सागौन

सीहोर। चोरी छिपे बाइक से सागौन की लकड़ी ले जा रहे एक चोर को आष्टा पुलिस ने गिरफतार कर एक बाइक जप्त की हैं । पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह साढ़े पांच बजे आष्टा पुलिस को मुखविर से सूचना प्राप्त हुई कि निपानिया मानाखेड़ी जोड़ के समीप दो लोग बाइक से चोरी की सागौन की लकड़ी लेकर जा रहे हैं । इस सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दीपक पिता प्रेमनारायण मालवीय 19 वर्ष निवासी दौलतपुर को गिरफतार कर लिया उसका एक साथी अनिल पिता देवकरण फरार हो गया । पुलिस ने गिरफतार आरोपी के पास से बाइक क्रमांक एमपी-09-जेसी-6500 एवं सात नग सागौन की सिल्ली जप्त कर 26,22,3 वन अधिनियम के तहत कार्यवाही की हैं ।

नि: शुल्क नेत्र रोग निदान एंव मोतियाबिंद आपरेशन शिविर रविवार कोभोपाल नाका आवासीय स्कूल के सामने लगेगा नि: शुल्क कैम्प

सेवा सदन चिकित्सालय और सांई भक्त परिवार द्वारा आयोजित इस कैम्प में होंगे मोतियाबिंद आपरेशन

सीहोर। सेवा सदन चिकित्सालयजीव सेवा संस्थानजिला अंधत्व निवारण समिति एवं सांई भक्त परिवार के सहयोग से जिला मुख्यालय पर नेत्र रोग निदान एंव मोतियाबिंद आपरेशन शिविर का आयोजन 3 जून को किया जा रहा है। इस आशय की जानकारी देते हुए सांई भक्त परिवार की मीडिया प्रभारी श्रीमती प्रेरणा संजय जोशी ने बताया कि जिला मुख्यालय पर सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय और सांई भक्त परिवार द्वारा संचालित प्राथमिक नेत्र जांच केन्द्र नेत्र रक्षा भोपाल नाका हनुमान मंदिर के समीप 3 जून रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक नि: शुल्क कैम्प लगाया जा रहा हैजिसमें सेवा सदन की टीम द्वारा मरीजों की आंखों का परीक्षण किया जाकर मोतियाबिंद के आपरेशन योग्य मरीजों को सेवा सदन बैरागढ़ ले जाकर आपरेशन कराया जाएगा। आपरेशन प्रदेश के ख्यातनाम नेत्र चिकित्सक डॉ प्रेरणा उपाध्यायडॉ रश्मि आप्टेडॉ समता पटेलडॉ मानसी किशनानीडॉ कविता गुप्ताडॉ अर्चना बंसलडॉ सपना प्रशांतडॉ शुभा रायडॉ रोहिणी गर्डेडॉ सोनल गोरेडॉ दीपा रेदास सिंहद्वारा किए जाएंगें। श्रीमती जोशी ने बताया कि जांचऑपरेशनलैंस प्रत्यारोपण,काला चश्मादवाईयाआवासभोजनफल की नि: शुल्क व्यवस्था आत्मीयता पूर्वक संत हिरदाराम नगर में की जाएगी शिविर में आपरेशन कराने वाले रोगियों को आधार कार्ड की फोटो कापी लाना अनिवार्य है। सांई भक्त परिवार संयोजक बसंत दासवानीअध्यक्ष पदम जैनमहासचिव संजय जोशीकोषाध्यक्ष आशीष शर्मादीपक कुलश्रेष्ठ ने जिले के लोगों से इस नि: शुल्क शिविर का लाभ उठाने की अपील की है। ज्ञातव्य है कि अप्रैल माह में 152 रोगियों का नेत्र परीक्षण कराया जाकर 51 रोगियों के मोतियाबिंद का आपरेशन कराया गया था। इसके साथ ही भोपाल नाका स्थित प्राथमिक नेत्र जांच केन्द्र पर प्रतिदिन मरीजों की आंखों का परीक्षण अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से नाम मात्र के शुल्क बीस रुपए में किया जा रहा है। सांई भक्त परिवार ने यहां की सेवाओं को लाभ उठाने की अपील की है।

किसानों का आंदोलन शुरु लोग हुए चिंता मुक्त सारी व्यवस्थाएं बहाल रहीपुलिस प्रशासन पूरे समय सर्तक रहा

उपचार के दौरान युवक की मौत

सीहोर। आष्टा थाना अन्तर्गत वार्ड क्रमांक 15 आष्टा निवासी मेहरवान सिंह के 17 वर्षीय पुत्र को 23 मई को बिजली करेंट लगने के कारण उपचार हेतु हमीदिया अस्पताल भोपाल में भर्ती कराया गया था जहॉ पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई । सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी हैं ।

17 वर्षीय किशोरी से ज्यादती  

सीहोर। कोतवाली थाना अन्तर्गत एक 17 वर्षीय किशोरी के साथ जबरन ज्यादती करने का मामला प्रकाश में आया हैं । पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं । पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के ग्राम बिजलोन में रहने वाली 17 वर्षीय किशोरी के साथ उसी ग्राम के अशोक ने अपने घर में जबरन ज्यादती की । घटना की रिपोर्ट कोतवाली पुलिस ने प्रकरण कायम कर लिया हैं ।

11 वर्षीय बालक लापता

सीहोर। कोतवाली थाना अन्तर्गत साईनाथ मंदिर के पास गंज निवासी एक 11 वर्षीय बालक गुरूवार को अपने घर से बिना बताये लापता हो गया । पुलिस ने परिजन की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज कर बालक को खोजने के प्रयास शुरू कर  दिये हैं ।

17 वर्षीय किशोरी लापता

सीहोर। रेहटी थाना क्षेत्र में पेट्रोल पम्प के सामने रेहटी निवासी एक 17 वर्षीय किशोरी बिना बताये घर से कही चली गई । परिजन की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर किशोरी को खोजने के प्रयास शुरू कर दिये हैं ।

युवती के साथ ज्यादती शादी का झांसा देकर तीन माह से ज्यादती मामला दर्ज

सीहोर। रेहटी थाना अन्तर्गत एक 19 वर्षीय युवती के साथ ज्यादती करने का मामला प्रकाश में आया हैं । पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं ।  जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के ग्राम जमोनिया निवासी 19 वर्षीय युवती के साथ उसी ग्राम के अमित पिता हरिदास शर्मा ने शादी का झांसा देकर तीन माह से ज्यादती करता रहा ।

ट्रक ने टक्कर मारी
सीहोर। बुदनी थाना अन्तर्गत नेशनल हाइवे मिडघाट के समीप ट्रक क्रमांक एमपी-04- एचई-2147 के चालक ने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाकर कार क्रमांक एमपी-48-सी-7290 में पीछे से टक्कर मार दी जिसमें प्रमोद पिता गेट पाटिल उनि. थाना महाकाल उज्जैन को चोटे आई । घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने प्रकरण कायम कर लिया हैं ।

अवैध शराब जप्त

सीहोर। बुदनी पुलिस ने अवैध रूप से देशी शराब पाये जाने पर वार्ड क्रमांक 30 नुक्कड़ चौक होशंगाबाद निवासी ओमप्रकाश पिता स्व. प्यारेलाल वर्मा को ब्लॉक तिराहा बुदनी से गिरफतार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं । पुलिस ने आरोपी के पास से 98 क्वाटर देशी शराब कीमती पॉंच हजार रूपये की जप्त की हैं । 

ग्रामीण स्तरीय नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता झरखेड़ा को 34 रनों से हराकर जमोनिया खुर्द बना विजेता 

सीहोर। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के तत्वाधान में खेली ग्रामीण स्तरीय नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में सद्भावना क्रिकेट क्लब जमोनिया खुर्द ने जेक सिटी झरखेड़ा क्रिकेट टीम को 34 रन के अंतर से हराकर विजेता का ताज अपने नाम किया। झरखेड़ा के मैदान पर खेली गई इस प्रतियोगिता में पहले बल्लेबाजी करने उतरी सद्भावना क्रिकेट क्लब जमोनिया खुर्द ने निर्धारित दस ओवर में छह विकेट खोकर 98 रन बनाए थे। जिसमें राजेश 40 रन और मनोज 30 रन की पारी खेली। जवाब में विजय लक्ष्य का पीछा करने उतरी जेक सिटी झरखेड़ा क्रिकेट टीम 64 रन ही बना सकी। वहीं सद्भावना क्रिकेट क्लब जमोनिया खुर्द की ओर से गेंदबाजी करते हुए कृष्णपाल ने 5 विकेट और राधेश्याम ने 2 विकेट प्राप्त किए। इसके अलावा तीसरे स्थान के मुकाबले में झगरिया क्रिकेट टीम ने झरखेड़ा इलेवन को नौ रन के करीबी मुकाबले में हराया। इस मैच में निर्धारित दस ओवर मे चार विकेट खोकर 85 रन बनाए थे। वहीं जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी झरखेड़ा इलेवन 76 रन ही बना सकी। इस प्रकार झगरिया क्रिकेट टीम नौ रन से हराकर तीसरे स्थान पर रही। मैच के अंत में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के युवा संचालक शशांक सक्सेनाविनोद सिसौदियापन्ना सक्सेनाविजय सक्सेनाप्रदीप सरकारभगवान सिंहदीपक कटारेचित्रांश सक्सेनाराजेश पाटीदारहीरालाल चेयरमैनजसरथ सिंहजगदीश मीणालखन मेवाड़ामोहन मीनाहरी नारायण पाटीदाररमेश पाटीदाररमेश मीणा आदि शामिल थे।

कल मनाया जाएगा भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव भवसागर पार करने के लिए भक्ति जरूरी-देवेन्द्र व्यास

सीहो। वर्तमान में कलियुग में हमे भक्ति से ही भगवान की प्राप्ति हो सकती है।  मनुष्य को भव सागर पार होने के लिए परमात्मा की भक्ति की आवश्यकता पड़ती है। भक्त प्रहलाद और धु्रव ने भी भक्ति का मार्ग अपनाया और भगवान की कृपा प्राप्ति की। उक्त बात शहर के छावनी नमक चौराहा स्थित माहेश्वरी धर्मशाला में में आयोजित सात दिवसीय भागवत कथा के तीसरे दिन भागवत आचार्य पंडित देवेन्द्र व्यास ने प्रहलाद चरित्र की कथा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि भक्त प्रहलाद को बालपन में ही कई यातनाएं दी गई। लेकिन उन्होंने भगवत प्राप्ति का मार्ग नहीं छोड़ा। प्रहलाद के चरित्र से आदर्श सीखने को मिलता है कि बुराई के आगे झुको नहीं। इसी कारण भगवान ने नरसिंह रूप धारण कर हिरण्यकश्यप का संहार कर प्रहलाद की रक्षा की।  माहेश्वरी महिला मंडल के तत्वाधान में जारी सात दिवसीय भागवत कथा में शुक्रवार को श्री नरसिंह एवं वामन अवतार का विस्तार से वर्णन किया गया। इस अवसर पर पंडित श्री व्यास ने कहा कि इन दिनों परिवार में कलह और क्लेश के कारण बच्चों में तनाव की स्थिति निर्मित हो रही है। संगठित परिवार में शांति रहती है। हर कार्य सामूहिक परिवार के सफल होते हैं। टूटे हुए परिवार में हर जगह दुख ही दुख नजर आता है। जिस प्रकार एक लकड़ी को हर कोई तोड़ सकता है लेकिन लकड़ी के समूह को कोई नहीं तोड़ सकता। भगवान हमारे हृदय में विराजमान हैं हम अपने आपको पहचाने और मोह माया के जाल से दूर रहकर संगठित होकर अपने जीवन का निर्वहन करें।  कल मनाया जाएगा भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव शहर के छावनी नमक चौराहा स्थित माहेश्वरी धर्मशाला में जारी माहेश्वरी महिला मंडल के तत्वाधान में जारी श्रीमद् भागवत मानस कथा महोत्सव आध्यात्मिक एवं भक्ति रस प्रवाह में कथा के चौथे दिवस भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

कल होगा किसान कांग्रेस कलश यात्रा का सीहोर जिले में आगमन किसान कांग्रेस के कार्यकर्ता करेगें कलश यात्रा का भव्य स्वागत मंदसौर के किसान आन्दोलन में शहीद हुए किसानों को दी जायेगी श्रद्धांजलि

सीहोर। किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हरगोविन्द सिंह दरबार ने बताया कि म.प्र.कांग्रेस के आव्हान पर दिनांक 5 मई से प्रारंभ किसान काग्रेस कलश यात्रा का आज 2 जून 2018शनिवार को सीहोर के चौपाल सागर से विशाल रैली निकालकर प्रमुख मार्गों से होती हुई तहसील चौराहा पहुंचेगी जहां आमसभा अयोजित कर शहीद किसानों को श्रद्धांजलि दी जायेगी। कलश यात्रा में मंदसौर में शहीद किसानों के लहू की मिट्टी लाई जा रही हैजिसका सीहोर जिले में आगमन हो रहा है। कलश यात्रा के माध्यम से म.प्र.की भाजपा सरकार की किसान विरोधी नितियों को आमजन तक पहुंचाया जायेगा। जिस प्रकार म.प्र.सरकार ने आन्दोलनरत किसानों पर गोलियाँ चलवाकर उन्हें शहीद कर दिया गया था उसी के जबकि शांतिप्रिय किसान अपनी जायज मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे थे। किसानों की जायज मांगे सभी प्रकार की फसलों की लागत के आधार पर डेडग़ुना लाभकारी मूल्य दिया जायेफल सब्जीदूध के दाम भी डेडग़ुना लागत के आधार पर तय किये जायेकिसानों का पुरा ऋण माफ होकिसानों की आय सूनिश्चित कर उन्हें भी किसान पेंशन दी जायेम.प्र.सरकार किसानों को बर्वाद करने पर तुली हुई हैकिसानों का सोयाबीन जो कि 4500 रुपये के भाव में बिकता था उसे 2200 रुपये में खरीद कर किसानों का सौशण किया जा रहा है। भावांतर योजना को मॉडल बताया जा रहा हैजबकि भावांतर योजना से राज्य का किसान को भीकारी बना दिया गया है। भाजपा घोषणा पत्र के अनुसार लागत मूल्य पर 50 फिसदी अधिक जोडक़र लाभकारी मूल्य देने का वादा किया गया था। देश में किसान मुश्किल दौर में है। किसान भाईयों से अपील है कि 1 जून से ग्राम बंद किसान हड़ताल शांतिप्रिय तरिके से जारी रखें। किसानों के सम्मान में कांग्रेस मैदान में हैकिसान कलश यात्रा के स्वागत की अपील करने वालों में समस्त कांग्रेस जनजिलाध्यक्षब्लाक अध्यक्षयूथ कांग्रेसएनएसयूआईमहिला कांगे्रससेवादल समस्त किसानगण शामिल हैं।

बाइक बोट कप

आष्टा। टी 20 नेशनल रात्रि कालीन लेदर बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता के आज पांचवें दिन पहला मैच इंदौर और छत्तीसगढ़ के बीच खेला गया जिसमें इंदौर टीम विजेता रही वही दूसरा मैच रायसेन इंदौर के बीच रहा  आज के मुख्य अतिथि जय श्री ज्वेलर्स श्री जितेंद्र सोनी टूर्नामेंट कमिश्नर रायसिंह मेवाड़ा रतन टेलर अजय टेलर टूर्नामेंट अध्यक्ष शेख आरिफ जी पत्रकार रहे वही आयोजक राहुल वाल्मीकि ने बताया आज के जो मैच खे खेलें जाने है पहला मैच नागपुर और रतलाम के बीच वही दूसरा मैच उज्जैन और विदिशा के बीच खेला जाना है टूर्नामेंट का संचालन दीपक तुतलानी द्वारा किया गया!

विकास यात्रा ,ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा पहुंचने पर ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत यात्रा प्रभारी क्षेत्रीय विधायक श्री सुदेश राय ने कई निर्माण कार्यों की घोषणा की

श्यामपुर। विकास यात्रा के चौथे पाचवे दिवस के दौरान क्षेत्र के कई गांवों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने आतिशबाजी कर जोरदार स्वागत किया। इस दौरान कई स्थानों पर आम सभाओ का विकास यात्रा सीहोर के प्रभारी व क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय ने संबोधित किया ।इस दौरान कई विकास कार्यों की मंजूरी करते हुए विधायक निधि से स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा की ।वही यात्रा के दौरान कई हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरण किए। यात्रा के चौथे दिवस के अवसर पर ग्राम बमुलिया मैं  पहुंचने पर ग्राम के सरपंच जगदीश मीणा द्वारा मुख्य अतिथियों का पुष्प मालाओं के साथ स्वागत किया । इस दौरान मजदूर पंजीयनओ का वितरण हितग्राहियों को किया गया। ग्राम पङियाला के पंपापुर पर यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान विधायक सुदेश राय व यात्रा प्रभारी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ।इस दौरान सरपंच प्रतिनिधि दिलीप सिंह ,सरपंच सदा बाबू ,जनपद सदस्य मुकेश मेवाडा ,भाजपा युवा मोर्चा जिला महामंत्री भूपेंद्र पाटीदार ,सील खेड़ा सरपंच हेमराज मीणा,  सरपंच दौलत सिंह मीणा मांगीलाल मीणा राम सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। इस दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर उनका समाधान किया गया  पंचायत भवन का लोकार्पण किया ग्राम अरनिया सुल्तानपुर यात्रा प्रभारी क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय ने नवनिर्मित पंचायत भवन का फीता काटकर लोकार्पण किया। इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों ने पेयजल संकट की समस्याओं से क्षेत्रीय विधायक को अवगत कराया। विधायक ने ग्रामीणों की उक्त समस्या का शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया ।इस दौरान पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष मायाराम गोरजिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि  आजाद गुर्जर  ,जनपद सदस्य मुकेश मेवाडा ,चांदवड जागीर सरपंच गिरीश सोलंकी ,भाजपा युवा मोर्चा श्यामपुर मंडल अध्यक्ष प्रीतम गोरचरनाल सरपंच महेशगौररावत खेड़ा सरपंच राजेंद्र बना आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे ।कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथियों का सुल्तानपुरा के सरपंच सज्जन सिंह पूर्व सरपंच राकेश देवड़ा ने पुष्प मालाओं के साथ स्वागत किया।  पीलूखेड़ी में  विधायक निधि से कई निर्माण कार्यों को दी मंजूरी विकास यात्रा ग्राम पीलूखेड़ी में पहुंचने पर ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारका प्रसाद मीणा द्वारा उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का पुष्प मालाओं के साथ स्वागत किया गया। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय ने प्रमुख मार्ग से शमशान घाट तक  कंक्रीट मार्गशमशान सेठ के निर्माण के लिए विधायक निधि से 3.50 लाख रुपए की मंजूरी दी। वही खास्ताखेड़ी मार्ग ,स्कूल बाउंड्री वाल निर्माण आदि कई समस्याओं का शीघ्र समाधान का आश्वासन दियाइस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे चबूतरा निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की  ग्राम पंचायत चरनाल में विकास यात्रा के दौरान यात्रा प्रभारी व क्षेत्रीय विधायक श्री राय ने ग्रामीणों की मांग पर दो स्थानों पर 50 ,50हजार रुपये की विधायक निधि से  निर्माण के लिए घोषणा की ।इस दौरान ग्राम के सरपंच महेश गौर ने उपस्थित लोगों का साफा बांधकर स्वागत किया गया।  दौरान प्रमुख रुप से पूर्व चेयरमैन सुरेशगगौरपर्वत सिंह गौर मांगीलाल गौड़ सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे ग्राम सांकला में यात्रा का स्वागत जनपद उपाध्यक्ष अवधेश गौर सरपंच ने फूल मालाओं के साथ स्वागत किया। इस दौरान अकील खान हाफिज जी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। हसनपुर तिनोनिया में भव्य स्वागत के साथ हुआ समापन  यात्रा के चौथे दिवस के अवसर पर हसनपुर तिनोनिया में पहुंचने पर ग्रामीणों ने ढोल-ढमाकों आतिशबाजी के साथ जोरदार स्वागत किया ।इस दौरान एक विशाल आम सभा का आयोजन किया है । जिसमें यात्रा प्रभारी व क्षेत्रीय विधायक ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित किया इस दौरान कई विकास कार्यों के निर्माण के लिए विधायक निधि की मंजूरी दी इस दौरान पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मायाराम गौर ,भाजपा युवा मोर्चा जिला महामंत्री भूपेंद्र पाटीदारभाजपा युवा मोर्चा श्यामपुर मंडल अध्यक्ष प्रीतम गोरचांदवड जागीर सरपंच गिरीश सोलंकी ,रावत खेड़ा सरपंच राजेंद्र बनासुशील शखेड़ा सरपंच हेमराज मीना,विधायक प्रतिनिधि मांगीलालनिर्मलजीत सिंह ,कालूराम नेताजी ,पूर्व सरपंच राजवीर सिंह ,सरपंच उमराव सिंह ,लाल सरपंच महेश् गौसदस मुकेश मेवाडाजिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि आजाद गुर्जर हेमंत शर्मा पूर्व सरपंच राधेश्याम गौड़ बांसिया सरपंच मांगीलाल गौड़ ,प्रेम नारायण साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे ।इस दौरान जिला पंचायत निधि से  चबूतरे का भूमि पूजन किया गया। हसनपुर तिनोनिया में क्षेत्रीय विधायक द्वारा कई निर्माण कार्यों के निर्माण के लिए विधायक निधि देने की घोषणा की पांचवे दिवस के दिन इन गांवों में पहुंची विकास यात्रा  विकास यात्रा के पांचवे दिवस शुक्रवार को ग्राम छतरपुरामानपुरा ,मोतीपुरचांदवड जागीर,गवा दुर्गाव रावत खेड़ा पहुंची ।इस दौरान विकास प्रभारी क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय ने कई हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। साथ ही छतरपुराचांदवड जागीर जोङ से रावत खेड़ा तक सड़क का लोकार्पण किया ।इस दौरान छतरपुरा में  जिला पंचायत उपाध्यक्ष मायाराम गोरजनपद सदस्य प्रीतम गोरसरपंच प्रतिनिधि प्रेम नारायण गौड़ ग्राम पटेल मांगीलाल गौड़ ने साफा बांधकर मुख्य अतिथियों का स्वागत किया ग्राम मानपुरा मोतीपुरा में सरपंच रूप सिंह गौर ने साफा बांधकर स्वागत किया ।चादबङ जागीर में विकास यात्रा में पहुंचे मुख्य अतिथियों का सरपंच क्षेत्रीय विधायक का साफा बांधकर स्वागत किया। इस दौरान कई निर्माण कार्यों का लोकार्पण किय। ग्राम पंचायत गवा दुर्गा में उपस्थित ग्रामीणों ने विकास यात्रा का जोरदार स्वागत किया ।इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों की समस्या सुनकर उनका शीघ्र समाधान का क्षेत्रीय विधायक ने आश्वासन दिया। इस दौरान सरपंच हेम सिंह तवर ने  मुख्य अतिथियों का स्वागत किया ।ग्राम पंचायत  रावत खेड़ा में क्षेत्रीय विधायक का सरपंच प्रतिनिधि राजेंद्र लालू बना ने साफा बांधकर स्वागत किया । इस दौरान जाग किलोमी में 50 लाख रुपये की लागत से बनी मुख्य सड़क का लोकार्पण किया इस दौरान पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष मयाराम गोरपूर्व सरपंच राम रतन गोर,  पूर्व सरपंच शिवपाल सिंह सोलंकीराजू खेड़ी सरपंच दिनेश मेवाड़ा ,किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष बलवंत मेवाड़ाकिसान मोर्चा मंडल उपाध्यक्ष प्रदीप वर्मापूर्व सरपंच देवीलाल लोधीहेमंत शर्माईश्वर पचोरीपूर्व सरपंच राधेश्याम गोरसजन सिंह राजपूतसरपंच प्रतिनिधि मांगीलाल गोरपप्पू बनाप्रदीप मेवाड़ा,  गोविंद वर्माविधायक निधि से कई निर्माण कार्यों की दी मंजूरी विकास यात्रा के दौरान क्षेत्रीय विधायक सुदेश राय ने विधायक निधि से ग्रामीणों की मांग पर चबूत्रा निर्माण सीसी रोड का निर्माण नवीन नलकूप खनन एवं निर्माण सहित कई निर्माण कार्यों की मंजूरी दी

गीता प्रसाद शर्मा बनें म.प्र. लघु वेतन कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष

सीहोर। मध्य प्रदेश लघु वेतन कर्मचारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष द्वारा जिला सीहोर अध्यक्ष पद पर श्री गीता प्रसाद शर्मा कार्यालय जिला योजना एवं साख्यिकी की नियुक्ति की गई है। इस अवसर पर मध्य प्रदेश लघु वेतन संघ जिला शाखा सीहोर के साथियों ने उनका पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया एवं शुभकामनाएं प्रेषित की इस अवसर पर नवीनचंद्र समाधियाउमराव सिंह बावनेविनोद कुमार मालवीयभागीरथ परमारसुभाष सिंह ठाकुररामेश्वर प्रसादसुरेश महोबियाकैलाश विश्वकर्मानरसिंहअयोध्या प्रसादपुरुषोत्तम साहू,  गोविंद अशोक कुमार जामदारप्रेम सिंहनवीन शर्माप्रदीप शर्माहरिचरण सोनीकुमेर सिंह मेवाडासुभाषसतीशदेवेंद्रनंदराम पालरितेश विश्वकर्मामहेश बंशकारसरद जमोलियाराजाराम मालवीयबाबूलाल शर्माकैलाश उपाध्यायचतर सिंह रजकगोविंद मेवाड़ागजेंद्र चौहानसुरेश तिवारीविजय कुमार विश्वकर्माअजब सिंह मेवाडालक्ष्मीनारायणभंवरलाल परमारविष्णु प्रसाद प्रजापतिराजकुमार सोनीमहेंद्र शर्माश्रीपाल वेयरकैलाश श्रीवासश्री प्रीतम सिंहजगन्नाथविष्णु प्रसादनवीन मालवीयचंद्र प्रकाश मालवीयरूप सिंहअंजनी कुमार सोनीएवं अन्य सभी साथियों उपस्थित रहे।

लाभकारी मूल्य के बिना खेती है घाटे का सौदा, किसान मजदूर संघ                                         किसानों ने किया गांव में भ्रमण लोगों को किया जागरूक

सीहोरशुक्रवार से  सीहोर जिले में राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के बैनर तले ग्राम बंद आंदोलन का  प्रारंभ किया गया है जो कि 10 जून तक चलेगाआंदोलन के अंतर्गत 6 जून को गत वर्ष मंदसौर में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि दी जाएगी सात आठ व 9 जून को असहयोग दिवस  10 जून को शांतिपूर्ण तरीके से भारत बंद का आवाहन किया जाएगाजिलाध्यक्ष महेश पटेल ब क्षेत्रीय प्रभारी नंदूलाल गौर ने बताया कि शुक्रवार को कार्यकर्ताओं द्वारा गांव में भ्रमण किया गया ब किसानों ने आंदोलन में भाग लेकर अपनी सहभागिता निभाईऔर अनाज फल व सब्जी का विक्रय नहीं कियासंगठन के बलराम मुकाती ने बताया कि बिना लाभकारी मूल्य के खेती करना घाटे का सौदा  हो गया हैक्योंकि वर्तमान समय में डीजल खाद बिजली की कीमतें आसमान छू रही हैं|

अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा जिला जेल में किया गया केदियों के बीज दीप ज्ञाग का आयोजन

सीहोर। अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार द्वारा जिला जेल में कैदीयों के बीच दीप यज्ञ का आयोजन किया गया जिसमें विनीता प्रशांत खंडेलवाल गायत्री शक्तिपीठ मनावर ने अपना जन्म दिवस कैदीयों के बीच मनाया है। उन्हें गायत्री मंत्र लेखन पुस्तकें वितरित की गई गायत्री मंत्र का महत्व बताया गया साथ ही श्रीमती रमीला परमार गायत्री परिवार द्वारा भाइयों को भविष्य में अपराध ना करने का संकल्प दिलवाया तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की सभी को सद्बुद्धि मिले इस हेतु साहित्य भेंट किया गया। इस अवसर पर श्री लखन परमार शुजालपुरजगदीश परमार इमलीखेड़ा कालापीपलश्रीमती माया सुरेश त्यागी सीहोरसुमन त्यागी सीहोर उपस्थित रहे। कार्यक्रम आयोजक जेल अधीक्षक पी.एल. प्रजापतिजेल सहायक संतोष गौर के सहयोग हेतु गायत्री परिवार द्वारा आभार व्यक्त किया गया

नवें दिन वन कर्मचारियों की हड़ताल जारी वार्ता विफल

सीहोर। सीहोर। म.प्र. वन कर्मचारी संघ के नेतृत्व मे चल रही वन कर्मचारियों की अनिश्चित कालीन हड़ताल के नवें दिन हड़ताल में वन कर्मचारियों ने क्रमिक भूख हड़ताल प्रारंभ कर दी है। जिसमें राजेन्द्रसिहं राजपूतजिला उपाध्यक्ष सुनिल कनेरियाअशोक सोलंकीजयप्रकाश तिलोरेगोर्वधङ्क्षसह चौहान ने आज वन कर्मचारियो ने क्रमिक भूख हड़ताल की आज कमलेश दोहरे जिलाध्यक्ष भोपाल प्रांतीय बैठक में शामिल हुयें। प्रांतीय बैठक में निरणय लिया गया की सरकार जब तक हमारी मांगे नहंी मानती हड़ताल जारी रहेगी। हड़ताल मे प्रमुख रूप से राजेश जाटवराजेन्द्र प्रसाद द्विवेदीराजेश यादवबलदेव सिंह मालवीयचन्दर सिंह मेवाड़ाहेमंत भासकरप्रेम ङ्क्षसह बारेलाराम दास सोलंकीसुरेश भगतशोयब खानकमल सिह किशोर दुबेचन्दर सिंह जलोदियादीपक वेदीलखन सिंह यादवसुरेश यादवनरेन्द्र जैनप्रकाश चन्द्र उईकेदिपेन्द्र चौहानविरेन्द्र भाटीभुपेन्द्र ङ्क्षसह दुबेरियाइन्दू शर्मारमेश वर्मा,  ब्रजेश यादवमुकेश जमोडिय़ाविजय शर्माअशोक यादवभुपेन्द्र ङ्क्षसह ठाकुरसईद खानघासी राम वर्माविकास कलेसियाईकरार खानदेव करण मालवीयसंजय शर्मागणेश रायजितेन्द्र कुशवाहद्वारका प्रसाद विश्वकर्माकेलाश गोयलब्रजेश राठौरविक्रांत चोधरीकालू राम मेवाड़ाआशीष श्रीवास्तवसलीम बेगकमलेश वर्माकपिल यादवराजेश मसराममनोज बामनियानिलेश जावरियाअमित खरेश्रीराम कुमरेराजवीर सिंहसंजय शर्माउमादत्त शर्मासुरेश कुमार राठौरसी एम रायराजेन्द्र प्रसाद शर्माचौहान सिंह चौहानराजेन्द्र मालवीयआदि प्रमुख रूप उपस्थित रहें।

अतिक्रमण हटाने को लेकर नागरिकों ने सौंपा एसडीएम को ज्ञापन

सीहोर। वार्ड क्र. 22 मण्डी स्थित इंदिरा कॉलोनी के रहवासियों ने एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें कहा गया कि क्षेत्र में अनोखीलाल प्रजापति द्वारा किये गये अवैध निर्माण को हटाये जाने की मांग को लेकर इंदिरा कॉलोनी के निवासियों ने अनुविभागीय अधिकारी श्री राजकुमार खत्री को ज्ञापन सौंप कर मांग की है कि उक्त व्यक्ति द्वारा बल पूर्वक सडक़ किनारे दो मंजिला मकान एवं ओटला निर्माण कर पुरे मार्ग को वाधित कर दिया है। जनहित में अतिक्रमण हटाकर सडक़ को यातायात हेतु सुगम बनाये जाने की मांगी की गई है। जिस पर अनुविभागीय अधिकारी श्री राजकुमार खत्री ने अतिक्रमण दल को निर्देशित कर उचित जांच कर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये।

श्री राम चरित्र मानस सरोवर में जो स्नान करता है उसके तन के दोष तो मिटते ही उसके साथ विचार रूपी अवगुण भी समाप्त हो जाते हैं महेंद्र महंत दास महाराज

सीहोर। श्रीरामचरितमानस रूपी सरोवर में स्नान करने वाला मनुष्य आवश्यक तक जाता है की ओर से लव कुश गार्डन में संगीतमय श्रीराम कथा के प्रथम दिन के अवसर पर परम पूज्य पाद श्री त्यागी जी महाराज के कृपापात्र महेंद्र महेंद्र महंत दास महाराज ने पृथ्वी पर मानसरोवर और श्री राम चरित्र मानस रूपी सरोवर का तुलनात्मक अंतर बताते हुए कहा कि पृथ्वी पर स्थित मानसरोवर में यदि मनुष्य स्नान करता है तो उसके तन के पाप भूल जाते हैं परंतु विचार रूपी पाप यथास्थिति बने रहते हैं श्री राम चरित्र मानस सरोवर में जो स्नान करता है उसके तन के दोष तो मिटते ही उसके साथ विचार रूपी अवगुण भी समाप्त हो जाते हैं आगे महाराज श्री ने कहा धरा धरा पर स्थित मानसरोवर मैं जो स्नान करने जाता है उसे तैरना नहीं आता तो वह डूब जाता है परंतु मानस रूपी संत सरोवर में नहीं तैरने वाला भी उतर जाता है क्योंकि सरोवर में  संतो कि वाणी रूपी जल है दूसरे प्रसंग में भोलेनाथ की काशी का महत्व बताते हुए कहा काशी में जो भी मनुष्य प्राण त्याग का है उसकी मुक्ति अवश्य होती है क्योंकि मरने वाला के कान में शिवजी राम नाम रूपी मंत्र ठोकते हैं आगे महाराज श्री ने सती प्रसंग नाम की महिमा को विस्तार में बताया बीच-बीच में महाराज श्री ने संगीतमय मधुर भजनों की प्रस्तुति देकर सभी श्रद्धालुओं को भक्ति रस से सरोवर कर दिया कथा में महाराज श्री का स्वागत श्री राम सिंह यादव उदय सिंह जी ठाकुर ने किया कथा में मंच पर कथा भागवत कथा वाचक शैलेश तिवारी और मानस मार मच कमल सिंह जी अध्यापक उपस्थित थे कथा के प्रथम दिवस के अवसर पर प्रातः 9 बजे त्यागी जी महाराज की आश्रम से कलश यात्रा निकाली गई जो लव कुश भवन पहुंचकर संपन्न हुई उसके बाद प्रसाद वितरण किया गया

प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा मीडिया प्रभारी का किया स्वागत

सीहोर। म.प्र.महिला मोर्चा की प्रादेशिक मीडिया प्रभारी श्रीमति आशा सेंगर और महिला भाजपा नेत्रिओं के स्वसहायता समूह कार्यक्रम में सीहोर आगमन पर नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा के निवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुष्पगुच्छ भेंट कर प्रतीक चिन्ह प्रदान किया। उन्होने अपने स्वागतोत्तर में श्रीमति आशा सेंगर कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सीहोर आगमन पर भाजपा कार्यकर्ता हजारों की संख्या में एकत्रित होकर कार्यक्रम को सफल बनायेगें। इस अवसर पर स्वागत करने वालों में प्रमुख रुप से शंकरलाल शर्मामेहफूज बंटी,  विन्नी अरोरापुरुषोत्तम मीणातिलक खाती,  जितेन्द्र साहूमुकेश विश्वकर्माविजय गुप्ताशंकर यादवसंजय रायधर्मेन्द्र शर्माप्रेम नारायण गौरविशाल सेनमिट्टु शर्मापुरुषोत्तम मीणाप्रवेश राठौरविजय गुप्ताशैलेन्द्र वाल्मिकीसंजय शर्माप्रकाश बुंदेलामोहन यादव,भानू प्रताप शर्मा सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।  

सब्जी मण्डी व नमक चौराहा सडक़ का हो शीघ्र निर्माण

सीहोर। सामाजिक कार्यकर्ता आशीष गुप्ता ने  सब्जी मण्डी से नमक चौराहा एवं मोदी स्कूल से लाल मस्जिद  तक  सीवेज कार्य के चलते हुई क्षतिग्रस्त सड़क़ों को बनाने को लेकर सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा से मुलाकात की। जिस पर नपाध्यक्ष ने कहा कि इन सभी क्षेत्रों में सडक़ों को बनाये जाने को लेकर निर्देश दे दिये गये हैं। शीघ्र ही इन सभी क्षेत्रों में सडक़ निर्माण कराकर सौन्दर्यकरण की श्रंखला में जोड़ा जायेगा। श्री गुप्ता ने नपाध्यक्ष का आभार मानते हुए कहा कि सीहोर नगर पालिका द्वारा अभूतपूर्व विकास कार्य कराये जा रहे हैं। सीहोर नगर को सुन्दर बनाने के लिये सभी नागरिकों को दलगत भावना से ऊपर उठकर विकास के लिये एक जुट होना होगा।  

सीहोर सांस्कृतिक मंच ने भोपाल विलीनीकरण दिवस मनाकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को दी श्रद्धांजलि

सीहोर। भोपाल के भारत गणराज्य में विजय की वर्षगांठ के रुप में सीहोर सांस्कृतिक मंच द्वारा आयोजन कर भोपाल विलीनीकरण में शामिल सीहोर के सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई। मंच के आयोजक आशीष गुप्ता ने कहा कि 1 जून 1949 को भोपाल में भारत का तिरंग लहराया था। आजादी के बाद भोपाल रियासत स्वंतत्र रियासत थी। लेकिन हिन्दु महासभा और सीहोर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने भोपाल के पीरगेट पर आजाद भारत का तिरंगा फहराकर भोपाल नवाब को चुनौती दी थी। जिसमें हजारों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने भाग लिया था।  भोपाल नवाब की कार्यवाही के चलते सीहोर के अनेक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को भोपाल की जैल में बंद कर दिया गया था। पं.उद्दवदास मेहता की अगवाई में विलीनीयकरण आन्दोलन ने भोपाल को स्वतंत्र कराने में अपना योगदान दिया था। इस अवसर पर विलीनीयकरण में भाग लेने वाले सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन किया गया। इस अवसर पर प्रमुख रुप से समाज सेवी मेहफूज बंटीए.आर.शेख मुंशीपुरुषोत्तम मीणाशंकरलाल शर्मारघुवीर सिंह दांगीभगत सिंह तोमरअभिषेक ठाकुरगोलू मेवाड़ादेवेश अग्रवालपवन गुप्ताविशाल सेन आदि शामिल है।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर रैली एवं मानव श्रंखला का आयोजन किया गया

सीहेार। स्थानीय आर.ए.के.कृ़षि महाविद्यालय सीहोर के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओ द्वारा 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेद दिवस पर स्थानीय बाल विहार मेदान पर महाविद्यालय के 20 से 25 छात्र-छात्राओं द्वारा एवं जिला पंचायत कार्यालय सीहोर के सहयोग से एवं अन्य महाविद्यालय के छात्र-छात्राओंस्थानीय नागरिक,बच्चों एवं युवाओं द्वारा विशाल मानव श्रंखला बनाई गई। इस पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा हाथों में बैनर व तख्ती लेकर बाल विहार मेदान से लीसा टॉकिस से होते हुयें वापस बाल विहार मेदान पर रैली के समापन के साथ वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा शपथ ग्रहण कराई गई। छात्र-छात्राओं द्वारा तम्बाकू बीडीसिगरेटधुम्रपान ना करने के लियें लोगो को नारेबैनर व तख्तियो के माध्यम से  लोगो को जागरूक किया गया। इस मानव श्रंखला एवं रैली में राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्र म अधिकारी डी.के. रैदास एवं छात्र घनश्याम बामनियाहिमांशी कुशवाहकरिश्मा लोधीरिया राठौरदीपिका नागरअनिल बारेलाआयूष रायसंजू कुमारराजेश लववंशीनीरज राठौरसचिन राठौरराम बाबू राठौरअमित डाक्से आदि उपस्थित  थे।

निखिल ठाकुर ने किया अंतराष्ट्रीय स्तर पर आष्टा का नाम रोशन

आष्टा। नेपाल (काठमांडु) में आयोजित अंतराष्टीय कराटे प्रतियोगिता में निखिल ठाकुर ने ने हासिल किया गोल्ड मेडल, कोच फस्ट डान ब्लेक बेल्ट नरेश वर्मा ने बताया कि पहली बार खिलाडी निखिल ठाकुर ने इन्टरनेशनल कराते प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल कर आष्टा को गोरवान्वित किया है। 3 साल की कडी मेहनत से यह सफलता प्राप्त हुई है। गा्रंड मास्टर लखन ठाकुर ने निखिल की प्रशंसा की। इस प्रतियोगिता में 8 देश के खिलाडियो ने भाग लिया। प्रमाण पत्र व मेडल देकर निखिल ठाकुर को सम्मानित किया गया। उनकी इस उपलब्धि पर पर आष्टा खेल अकाडमी अशोक साहुसंरक्षक सुधीर पाठकउमेश शर्माकलेक्टर तरूण पिथोडेखेल अकाडमी आनंद स्वामीप्रो. हिमांशु रायनपाध्यक्ष कैलाश परमारविधायक रंजीतसिंह गुणवानजनपद अध्यक्ष धारासिंह पटेलनपा कोठरी अध्यक्ष रूपेश पटेलजगदीश पटेलकुशलपाल लालापंकज यादव आदि ने हर्ष व्याप्त किया एवं बधाई प्रेषित की।

राजपूत कार्यकारी अध्यक्ष एवं डोडिया बने उपाध्यक्ष

सीहेार । महाराणा प्रताप युवा संगठन के द्वारा शनिवार को सीवन नदी स्थित हनुमान मंदिर में बैठक आयोजित की गई। संभाग अध्यक्ष लखन सिंह राजपूत जिला सोशल मीडिया प्रभारी भूपेंद्र सिंह तथा तहसील अध्यक्ष लखन सिंह सहित पदाधिकारियों की अनुशंसा पर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान सिंह बघेला ने सीहोर जिला कार्यकारी अध्यक्ष धर्म सिंह राजपूत एवं राहुल सिंह डोडिया को जिला उपाध्यक्ष नियुक्ति किया है। कार्यक्रम में इछावर तहसील अध्यक्ष लखन सिंह सिसोदिया,महांमत्री दयाराम राजपूतमाखन सिंह सिसोदियाओम प्रकाश राजपूतहेम सिंह राजपूत सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

डॉ.गीता वर्मा को राष्ट्रीय पुरुस्कार डॉ.गीता वर्मा राष्ट्रीय गौरव महिला सशक्तिकरण पुरुस्कार 2018 से सम्मानित

सीहोर। चन्द्रशेखर आजाद अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय की असिसटेंट प्रोफेसर रसायन विभाग डॉ. गीता वर्मा के द्वारा शासकीय सेवा में रहते हुए महिलाओं के हित में उत्कृष्ट कार्य हेतु भारतीय शारिरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य संगठन भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय गौरव महिला सशक्तिकरण पुरुस्कार 2018 से सम्मानित किया गया। ज्ञातव्य है कि डॉ. आर.के. वर्मा की धर्मपत्नि डॉ.गीता वर्मा को पूर्व में भी उनके द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों हेतु कई बार राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय अवार्डों से सम्मानित किया जा चुका है। इनको सम्मानित किये जोने पर जनप्रतिनिधियोंवरिष्ठ समाज जनोंमहाविद्यालय की प्राचार्य व शुभचिंतकों ने बधाई व शुभकामनाऐं प्रेषित की है।

जनभागीदारी कर्मचारी संघ जिला सीहोर द्वारा दिया गया एक दिवसीय धरना

सीहोर।  जिले के शासकीय महाविद्यालयों में कार्यरत जानभागीदारी कर्मचारियो द्वारा 1 जून को अपनी मांगों के संबंध में सामूहिक रूप से अवकाश पर रहकर शांतिपूर्ण धरना दिया गया। जिला अध्यक्ष श्रीमती रज़िया सिद्दीकी द्वारा बताया गया कि प्रदेश स्तर से प्राप्त निर्देशों के परिपालन में सीहोर जिला भी एक दिवसीय धरना प्रदर्शन पर है. धरना प्रदर्शन में अग्रणी महाविद्यालय सीहोरशासकीय कन्या महाविद्यालय सीहोर में कार्यरत तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी जनभागीदारी कर्मचारी  श्रीमती रज़िया सिद्धकीश्री नरेश सेनश्री परवेज़ अन्सारीश्री अभिषेक बैग्वैयाश्री राधेश्याम जाटवश्री गौरव विश्वकर्माश्री अरुण,कमल किशोर, राजू, घनश्याम, अजब सिंह ,तुलसीराम,मोहनसरिता एवं अन्य कर्मचारी सम्मिलित रहे।

बूँद-बूँद पानी के लिये तरस रहे लोगों को कलेक्टर ने दी हैन्डपम्प की सौगात भारत मुक्ति मोर्चा और भारतीय विद्यार्थी मोर्चा ने उठाई थी आष्टा के मिर्जापुर गाँव की समस्या

सीहोर। भारत मुक्ति मोर्चा एवं भारतीय विधार्थी मोर्चा ने सीहोर कलेक्टर तरुण कुमार पिथोड़े का आभार मानते हुऐ भारत मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष जनम सिंह परमार ने बताया की आष्टा तहसिल के ग्राम मिर्जापुर में दवगो ने अनुसूचित जाती और मेवाती समाज के लोगो  का हुक्का पानी बंद कर दिया था। जिससे अनुसूचित जाति एवं मेवाती समाज क लोग बून्द बून्द पानी को तरस रहे थेग्राम के सेकड़ो लोगो ने भारत मुक्ति मोर्चा  के नेतृत्व में सीहोर कलेक्ट्रेड में नारे बाजी करते हुऐं ज्ञापन सौपा था। कलेक्टर ने तुरन्त जाँच के आदेश देकर उसी दिन मिर्जापुर में हेडपम्प लागकर समस्या का निराकरण किया उक्त हेन्डपम्प जरूरत मंद लोगों के मोहल्ले के बीच में ही लगाया गया जिसमे प्रतिदिन भरपूर पानी आ रहा है । ग्रामीणों ने भी सीहोर कलेक्टर को धन्यवाद देते हुये आभार माना हैऔर सीहोर एस.डी.एम राजकुमार खत्री ने सीहोर में पानी की समस्या को देखते हुऐं निजी बोर से भी सभी लोगो को पानी देने के आदेश देकर सीहोर क्षेत्र के लोगो को बड़ी राहत दी है। भारतीय विधार्थी युवा बेरोजगार मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजेश मालवीय एवं भारत मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष जनम सिंह परमारईव्रहिम खाघीसू खाइज्जत खाएहसन खाकल्लू खाभगीरथ सिंहजगदीश सिंहमोती सिंहप्रेम सिंहविक्रम सिंहधर्मेन्द्र नागरशंकर सोलंकीअर्जुन नागर ने सीहोर कलेक्टर तरुण कुमार पिथोड़े और एस.डी.एम. राजकुमार खत्री  का आभार माना।


आष्टा। ब्लाक कांग्रेस के कमेटी के तत्वधान में स्थानी कम्युनिटी हाल में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में राजेन्द्र सिंह तोमर जो 6 तारिख को मंदसोर में होने वाले कार्यक्रम को लेकर तोमर द्वारा स्थानीय कार्यकर्ताओ की बैठक ली गई बैठक में सभी को निर्देशित किया गया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में हमारे नेता राहुल गॉधी के कार्यक्रम को सफल बनाये ।हम सब का दायित्व है कि हम ज्यादा से ज्यादा संख्या में वहा पहुचे साथ ही 5 तारिख को भोपाल में होने वाली कमल नाथ जी की रेली में पुहचने का भी सभी से अनुरोध किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुरकार्यक्रम के आयोजन ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष सेभाल सिंह भाटीजिला पंचायत सदस्य गोपाल सिंह इंजीनियरअजीत सिंहजिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुरविनित सिंगीमेहरवान सिंह मुन्दीखेडीसोभाल सिंह मुगलीजनपद उपाध्यक्षनगरपालिका उपाध्यक्ष खालिद पठानविनित सिंगीठाकुर प्रसाद वर्मासोभाल सिंह बागैर, पूर्व पार्षद भैया मियासनव्वर भाईसुनिल सैठीकृपाल सिंह मालीखेडीराजेन्द्र सिंह दरबारविक्रम सिंहपूर्व जनपद अध्यक्ष बापूलाल मालवीय,  एचआर परमालजुगल पटेलदेवराज परमारमहेश मुकातीआत्माराम परमारकमल सिंह बडलियाउदय सिंह ठाकुरबलबहादूर भगत जीनईम भाईप्रेम पटारियामहेश मेवाडानिर्मल राजपूतअर्वित मेवाडामहेन्द्र गवखेडीआदि लोगो ने बैठक में भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सोभाल सिंह भाटी द्वारा किया गया। साथ ही ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सोभाल सिंह भाटी को जन्म दिन की बधाई दी।

नर्मदा और किसानी बचाओ जंग का किया स्वागत मेघा पाटेकर भोपाल पहुचकर नर्मदा और किसान बचाओ जंग को लेकर मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगी

आष्टा। स्थानीय न्यू बस स्टैण्ड कम्युनिटी हाल में नर्बदा और किसानी बचाओ जंग की प्रमुख मेघा पाटेकर ने जो आंदोलन एवं रेली के रूप में आज 01 जून 2018 को आष्टा रेली निकाली गई जिसके आयोजन गोपाल सिंह इंजीनियर द्वारा सारी व्यावस्थाए कम्युनिटी हाल में की गई। सभी नगरवासियो ने एवं कांग्रेसजनो ने तहें दिल से उनका स्वागत किया। मेघा पाटेकर 4 जून को भोपाल पहुचकर नर्मदा और किसान बचाओ जंग को लेकर मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगी और रेली के माध्यम से मंघा पाटेकर ने मांग की कि नर्बदा बेहती रहे घाटियो को हक दे गैर कानूनी बडी लिंग परियोजना रद्ध करें नर्बदा की कार्पोरेटी ओर अवैध लूट बंद करें किसानो का सपूर्ण ऋण माफ करें। हर खेतो में उपज दूध वनउपज का लाभकारी दाम दोनो कानून मंजूर करें। बिना पूर्नावास स्थापन नही पैसा और 2013 कानून लागू हो। भूमि अधिग्रहण जबरन नही नर्बदा से हो खेती प्रकृति का सही विकास मंदसौर और नर्बदा के झूठे प्रकरण वापस लो मंदासोर की हत्याकांड की निष्पक्ष जॉच हो। आदि मांगो को लेकर मेघा पाटेकर द्वारा 4 तारिख को सीएम हाउस का घैराव किया जायेगा। सुश्री मेघा पाटेकर ने अपने उदभोदन में कहा कि आष्टा के लोगो ने एवं गोपाल सिंह इंजीनियर द्वारा जो हमारा सम्मान किया गया हे। इसके लिए हम आपके आभारी हे इस अवसर पर डॉ सुलंभित मोजूद थे। जिला कांग्रेस के अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुरब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सोभाल सिंह भाटीशहर कांग्रेस अध्यक्ष जाहिद गुड्उूजिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुरभैया एमपीमहेन्द्र टीपाखेडीसोभाल सिंह मुगली,किसान कांग्रेस अध्यक्ष सोभाल सिंह ठाकुरएनके यादव,  महेन्द्र गवखेडीआदि लोगो ने यात्रा का स्वागत किया।

बड़ा बाजार चित्रांश स्कूल में होगा प्रभुप्रेमी संघ का मासिक सत्संग

आष्टा। प्रभुप्रेमी संघ का भव्य मासिक सत्संग प्रत्येक माह के प्रथम रविवार की भांति इस माह भी आयोजित किया जाएगा। यह दिव्य सत्संग बड़ा बाजार स्थित चित्रांश स्कूल परिसर में रात्रि 8 से रात्रि 10 बजे तक आयोजित होगा। भारत माता मंदिर के प्रमुखलाखों नागा साधुओं के आचार्य जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरिजी महाराज द्वारा संस्थापित स्थानीय प्रभुप्रेमी संघ की शाखा द्वारा प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को सत्संग का आयोजन किया जाता है। प्रभुप्रेमी संघ के महासचिव प्रदीप प्रगति ने जानकारी देते हुए बताया कि 3 जून रविवार को रात्रि 8 से 10 बजे तक मासिक सत्संग स्थानीय बड़ा बाजार स्थित चित्रांश स्कूल माथुर बाखल में माथुर परिवार द्वारा आयोजित किया गया है। सत्संग में शामिल होने का आग्रह आयोजनकर्ता पूर्व विकास खंड शिक्षा अधिकारी जी.के. माथुरब्लॉक मेडिकल ऑफिसर जावर डॉ. अमित माथुरप्रभुप्रेमी संघ अध्यक्ष सुरेश पालीवालसंयोजक नपाध्यक्ष कैलाश परमारवरिष्ठ संरक्षकगण ओमप्रकाष सोनी जियाजीमोहनसिंह अजनोदियाप्रेमनारायण गोस्वामीरामेश्वरप्रसाद खंडेलवालमांगीलाल साहूप्रेमनारायण शर्माद्वारकाप्रसाद सोनी राजहंसगोविंद शर्माअजीतकुमार जैनशैलेष राठौरमनोज सोनी काकाअनिल भाटी सहित प्रभुप्रेमी संघ के सदस्यों ने किया है।

पुलिस की अपील सोशल मीडिया व्हाट्सएप फेसबुक आदि पर भ्रामक एवं अपुष्ट संदेश ऑडियो वीडियों प्रेषित करने से बचे
 सीहोर। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक व भ्रामक संदेश प्रसारित करना धारा 144 दंड प्रकिया संहिता के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया हैए जिसका उल्लंघन करने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध धारा 188 भारतीय दंड संहिता एवं अन्य प्रावधानों में वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है अतः पुराने अपुष्ट एवं भ्रामक तथा अफ़वाह फैलाने वाले ऑडियो वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने से बचें एवं फारवर्ड न करें  । यदि किसी व्हाट्सएप ग्रुप में या किसी व्यक्ति विशेष को कोई आपत्तिजनक संदेश प्राप्त होता है तो सीहोर पुलिस के व्हाट्सएप मॉनिटरिंग सेल के मोबाइल नम्बर 7049128208 पर भेजने तथा पुलिस कंट्रोल रूम सीहोर के फोन नम्बर 07562227004 पर सूचित करने का कष्ट करेंए ताकि संबंधित ऑडियोध्वीडियो की जांच कर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध तुरंत वैधानिक कार्यवाही की जा सके ।
                       



                       
                       






                       
                       








0 comments: