यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, June 22, 2018

जमीन विवाद को लेकर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश पति पत्नी सहित तीन लोगों पर हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल
10 
हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 22 June  2018

कल सूर्य उदय  5.37  सूर्य अस्त 7.11  अधिकतम तापमान  37  डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान  27 डिग्री सेल्सियस 

जमीन विवाद को लेकर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश पति पत्नी सहित तीन लोगों पर हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज

सीहोर। जमीन विवाद को लेकर एक महिला को जिंदा जलाने का मामला सामने आने पर पुलिस ने पति पत्नी सहित तीन लोगों पर हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की सरगर्मी से तलाश शुरु कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार शाहगंज थानान्र्तगत ग्राम खटपुरा में बीती रात जमीन विवाद के चलते रीना बनाकर पत्नी रमेश बनाकर के साथ गांव के ही रुपराम आत्मज गरीब दासरामवती पत्नी रुपराम और विक्की आत्मज रुपराम के बनाकर जाटव के ही गालियां बकते हुए मारपीट कर दी विवाहिता के घर के बाहर हुआ यह विवाद उस समय बढ़ गया जब रुपरामउसकी पत्नी रामवती और बेटे विक्की द्वारा उसके शरीर पर घासलेट उड़ेल कर आग लगा दी जिससे महिला बुरी तरह जल गई उसे लोगों की मदद से प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर अवस्था में भोपाल रेफर किया गया है महिला की रिपोर्ट पर शाहगंज पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ हत्या की कोशिश का अपराध भादवि की धारा 307, 294, 34 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर उनकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

महिला पुरुष के मर्डर के आरोपी को आजीवन करावास और पांच हजार रुपए का अर्थदंड खेत में मृत मिले थे महिला पुरुष

सीहोर। प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश नसरुल्‍लागंज रईस खान ने दोहरे हत्याकांड में आजीवन करावास से दंडित किया है। अभियोजन के अनुसार दिनांक 29.09.2015 को रामस्वरूप द्वारा ग्राम सींगाव से चौकी गोपालपुर में विजय राज सिंह बैस को सूचना दी कि उसका बड़ा भाई रामभरोस 23.09.2015 के शाम करीब 8 बजे घर से गांव में गया था वापस घर नहीं लौटने पर रामभरोस की पत्नी काशीबाई ने मोबाइल पर फोन लगाया घंटी गई तो मोबाइल उठाया और उसके बाद कट गया और मोबाइल बंद हो गया तभी से रामभरोस की तलाश कर रहे हैं, सुबह 9.30 बजे गांव के चौकीदार तुकाराम ने बताया कि जीतू भाटी छिदगांव वाले के खेत में एक पुरूष व महिला का शव मिला हैं जब वह चौकीदार के साथ गया और लाश देखी तो वह उसके बडे भाई रामभरोस की थी दोनों लाशे सड़ गई थी मौके पर पुलिस द्वारा देहाती मर्ग कायम किया गया था मर्ग जांच के दौरान दोनों शवों की पहचान मृतक रामभरोस व महिला मृतिका राजकुमारी के रूप में हुई थी जांच में आरोपी पप्पू उर्फ रामफल पिता बालमुकुन्द गौंड निवासी लोहारदा हाल- सीगांव एवं गजानंद गौंड निवासी बिछाखेड़ी हाल- सीगांव द्वारा नृशंस तरीके से अवैध संबंधों को लेकर हत्या किया जाना पाये जाने पर गिरफतार कर न्यायालय पेश किया गया । प्रकरण का विचारण प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश रईस खान की न्यायालय में हुआ न्यायालय द्वारा अभियोजन द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य पर विश्वास करते हुये आरोपीगणों को दोहरे हत्याकांड में दोषी पाते हुये निर्णय 22.06.2018 को धारा 302/34 भादवि. में आजीवन करावास व पांच-पांच रूपये अर्थदण्ड से दण्डित किया गया हैं । प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी अतिरिक्त लोक अभियोजन राजेश गुप्ता द्वारा की गई ।       

धोखाधड़ी का मामला दर्ज शासकीय खरीदी गेहू उपार्जन केन्द्र चरनाल पर शासन की गेहू तिथी नियुक्त किये जाने के बाद खराब गेहू 224 क्विंटल छलपूर्वक आपराधिक षड़यंत्र कर खरीदा

सीहोर। शासकीय खरीदी गेहू उपार्जन केन्द्र चरनाल पर शासन की गेहू तिथी नियुक्त किये जाने के बाद खराब गेहू 224 क्विंटल छलपूर्वक आपराधिक षड़यंत्र कर खरीदने के मामले में पुलिस ने आज धोखाधडी का प्रकरण दर्ज कर लिया है।  सहायक आपूर्ति अधिकारी खाद्य कार्यालय जिला सीहोर अब्दुल शरीफ खॉ द्वारा 22 जून-2018 को थाना अहमदपुर में रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि समिति प्रबंधक चरनाल जगदीश शर्मा तथा जयंत गौर सहायक समिति प्रबंधक संजय शर्मा आपरेटर सहायक समिति व ठेकेदार सतीश गौर द्वारा शासकीय खरीदी गेहू उपार्जन केन्द्र चरनाल पर शासन की गेहू तिथी नियुक्त किये जाने के बाद खराब गेहू 224 क्विंटल छलपूर्वक आपराधिक षड़यंत्र कर खरीदे । अहमदपुर पुलिस ने प्रकरण कायम कर जांच शुरू कर दी हैं ।

मारुति में रसोई गैस भरते हुए युवक गिरफ्तार पुलिस ने की कार्रवाई

सीहोर। मारुति में रसोई गैस भरते हुए एक युवक को गिरफ्तार पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार तहसील मुख्यालय इछावर में अदालत के पीछे कोलीपुरा इछावर निवासी बड़े खां उर्फ तेजउद्दीन आत्मज मुईन उद्दीन शेख द्वारा मारुति कार क्रमांक एमपी 06 बी 0858 में रसोई गैस भरते हुए पाया गया पुलिस ने मुखबिर की सूचना के आधार पर बड़े खां के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के अंर्तगत प्रकरण कायम कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

राज्यपाल ने आँगनबाड़ी में बच्चों को दिये जाने वाले पोषण आहार को चखकर देखा तथा केन्द्र द्वारा बाँटी जाने वाली अन्य सामग्री के बारे में जानकारी ली

भोपाल : 22 जून, 2018 राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज सीहोर जिले के प्रवास के दौरान ग्राम लसूड़िया में आँगनबाड़ी केन्द्र का अवलोकन किया। राज्यपाल ने वहाँ बच्चों से बातचीत की और आँगनबाड़ी कार्यकर्ता से केन्द्र के संबंध में और बच्चों को पढ़ाने और सिखाने के बारे में जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल को आँगनवाड़ी के बच्चों ने गीत गाकर सुनाये।  राज्यपाल ने आँगनबाड़ी बच्चों को दिये जाने वाले पोषण आहार को चखकर भी देखा तथा केन्द्र द्वारा बाँटी जाने वाली अन्य सामग्री के बारे में जानकारी ली। श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने केन्द्र में आने वाली महिलाओं से उनको दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।  इस अवसर पर सीहोर के कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़ेसरपंच श्रीमती कस्तुरी बाई तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

विद्यार्थियों को पढ़ाने की पद्धति और तरीके में बदलाव आवश्यक पुरानी पद्धति और तरीके से विद्यार्थियों को परीक्षा और प्रतियोगिताओं में आने वाले प्रश्नों को हल करने में कठिनाई आती है : राज्यपाल

भोपाल : 22 जून, 2018 राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज आई.ई.एस. शिक्षण संस्थान द्वारा सीहोर जिले में नव निर्मित स्कूल भवन का उदघाटन करते हुए कहा कि शिक्षकों को छात्र-छात्राओं को पढ़ाने की पद्धति और तोर-तरीके को बदलना चाहिए। पुरानी पद्धति और तरीके से विद्यार्थियों को परीक्षा और प्रतियोगिताओं में आने वाले प्रश्नों को हल करने में कठिनाई आती है। इसलिए छात्र-छात्राओं से क्रमानुसार प्रश्न पूछने के बजाये बीच- बीच में से भी अंक और प्रश्न पूछते रहना चाहिए। इस अवसर पर राज्यपाल ने संस्था द्वारा गोद लिये गये रफीकगंज गांव के छात्र-छात्राओं को बैग और पानी की बोतल भेंट कीं। राज्यपाल ने नन्हें छात्र-छात्राओं को फल और उपहार भी भेंट किये।  श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि छात्र-छात्राओं को सर्वसुविधा सम्पन्न विद्यालय उपलब्ध कराने के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास का भी प्रयास करना चाहिए। छात्रों के रूचि के विषयों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। विद्यालय न्याय और ईश्वर का मंदिर होते हैं। इनसे ज्ञानशांतिसदभाव की शिक्षा मिलती है,वहीं परम्पराओं,संस्कृति और अध्यात्म से जुड़ने का अवसर प्राप्त होता है। राज्यपाल ने कहा कि देश में अलगववाद की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है। इसको खत्म करने के लिए विद्यालयों तथा छात्रावासों में छुआ-छूत,जाति,धर्म से ऊपर उठकर एकता के साथ रहने की सीख देना होगी। उन्होंने कहा कि बच्चों में स्वच्छता की आदत डालने के लिए केजी कक्षा से बच्चों को स्वच्छता की सीख देना चाहिए। राज्यपाल ने अभिभावकों से बच्चों के स्वास्थ की ओर विशेष ध्यान देने पर जोर देते हुए कहा कि उन्हें पौष्टिक आहार देना  चाहिए। सांसद श्री आलोक संजर ने कहा कि हमारे देश की प्रचीन शिक्षा पद्धति में बहुत बदलाव किया गया है। अब शिक्षण संस्थानों को वर्तमान शिक्षा पद्धति को बदलते हुए प्राचीन शिक्षा पद्धति के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा को भी लागू करना होगा। प्रधानमंत्री ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सर्वोच्च स्थान दिलाया है। श्री संजर ने कहा कि योग का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। इसको देखते हुए राजभवन में पहली बार योग का कार्यक्रम कर राज्यपाल ने योग को प्रदेश में नई पहचान दी है।  संस्थान के चेयनमेन श्री बी.एस. यादव ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर संस्थान की चेयरमेन श्रीमती सुनीता सिंहविधायक श्री सुरेश राय और गणमान्य नागरिक तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने किया। 

209 मरीजों की आंखों का परीक्षण, 99 को नि: शुल्क  चश्में प्रदान किए जाएंगें, 40 को सेवा सदन रेफर 22 मोतियाबिंद के लिए चिन्हित

सेवा सदन द्वारा सांई भक्त परिवार के सहयोग से गंज में आयोजित किया गया नि: शुल्क आंखों की जांच शिविर

सीहोर। सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय द्वारा सांई भक्त परिवार के सहयोग से जिला मुख्यालय पर आज गंज में नि: शुल्क आंखों की जांच का शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 209 मरीजों की आंखों का परीक्षण किया जाकर आवश्यक मार्ग दर्शन प्रदान किया गया। सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय  और सीबीएम के सहयोग से सांई भक्त परिवार द्वारा लगातार चलाए जा रहे नेत्र रक्षा अभियान के अंर्तगत आज करौली वाली माता मंदिर के समीप गंज में आंखों की नि: शुल्क जांच का शिविर आयोजित किया गया। शिविर का शुभारंभ शिर्डी के सांई बाबा की प्रतिमा के समक्ष सांई भक्त परिवार और सेवा सदन से आई टीम के सदस्यों द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। सेवा सदन की टीम द्वारा 209 मरीजों की आंखों का परीक्षण किया गया जिनमें से 99 लोगों की आंखों की नजर कमजोर पाई गई जिन्हें नि: शुल्क चश्में प्रदान किए जाएंगें इनके अलावा आंखों की गंभीर बीमारी के 40 मरीजों को उपचार के लिए सेवा सदन संत हिरदाराम नगर के लिए रेफर किया गया इनमें से 22 मरीजों मोतियाबिंद के लिए चिन्हित किया गया है। मरीजों का नि: शुल्क चश्मों का वितरण जिला मुख्यालय पर भोपाल नाका हनुमान मंदिर के समीप प्राथमिक नेत्र रक्षा केन्द्र पर रविवार जुलाई से किया जाएगा। नेत्र परीक्षण के लिए आई टीम का स्वागत सांई भक्त परिवार के संयोजक बसंत दासवानी सहित संजय जोशीआशीष शर्मादिलीप सक्सेनासतेन्द्र यादवश्रीमती प्रेरणा जोशीअंजना शर्माशीतल यादववंदना दासवानी सहित गंज टीम के सदस्य निहाल कचनेरियाशुभम मालवीयराहुल गेहलोतशानूराहुलशुभम द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए बसंत दासवानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

स्थाई वारंटी गिरफतार

सीहोर। बुदनी पुलिस ने  22 जून-2018 को धारा 138 एन.आई. एक्ट में वर्ष 2017 से फरार स्थाई वारंटी नितेश आहूजा पिता श्रवण आहूजा निवासी वार्ड क्रमांक 3 सिंधी कालोनी बुदनी को गिरफतार किया हैं। 

लापता नाबलिग बच्चे सूरत से लौटे

सीहोर। 14 जून-2018 को ग्राम डेंडी निवासी मांगीलाल जांगड़ा का पुत्र 15 वर्षीय अरूण एवं कचरू का 14 वर्षीय पुत्र अंकित अपने घर से बिना बताये लापता हो गये थे । मांगीलाल की रिपोर्ट पर आष्टा पुलिस द्वारा अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अपहरण का मामला दर्ज किया गया था । इस मामले में आष्टा पुलिस ने सूरत गुजरात से लापता दोनों नाबलिक बच्चों को दस्तयाब कर लिया हैं ।

टक्‍कर में युवक की मौत

सीहोर। थाना जावर अन्तर्गत इन्दौर भोपाल हाइवे रोड मेहतवाड़ा जोड़ पुल के पास गुरूवार की सुबह डम्फर क्रमांक एमपी-09-एचजी-0252 के चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रि गति से चलाते हुये तेजसिंह हपता नारायण सिंह की मोटर सायकल क्रमांक एमपी-37-एम-3661 में टक्कर मार दी जिससे तेजसिंह को आई चोटों के कारण उपचार हेतु अस्पताल लाया गया जहॉ उसकी मौत हो गई । सुरेन्द्र सैंधव निवासी मेहतवाड़ा की सूचना पर मामला कायम कर जांच में लिया गया ।  नसरूल्लागंज अन्तर्गत कलवाना रोड डिमावर के पास गत गुरूवार की शाम को अज्ञात ट्रेक्टर के चालक ने अपने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाते हुये राजकुमार पिता रामसिंह यादव निवासी डिमावर के भाई अनिल कुमार की बाइक में टक्कर मार दी जिससे बाइक पर सवार अनिल कुमार,एवं उसकी पत्नी प्रमिला बाई घायल हो गई । थाना शाहगंज अन्तर्गत शुक्रवार को राकेश चौहान का खेत ग्राम जेत रोड डोबी के पास ट्रेक्टर चालक गोपाल काहार निवासी डोबी ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाते हुये राकेश चौहान आ. रामसिंह चौहान 30 साल निवासी डोबी को टक्कर मार दी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई । रामसिंह चौहान की सूचना पर प्रकरण कायम कर जांच शुरू कर दी हैं । थाना गोपालपुर अन्तर्गत गत 14 जून की रात्रि में पेट्रोल पम्प के पास छीपानेर में टेंकर क्रमांक आरजे-05-जीए-1996 के चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाते हुये ग्राम छीपानेर निवासी लक्ष्मण सिंह की बाइक में टक्कर मारकर घायल कर दिया ।

विवाहिता की ट्रेन से गिरने से मौत

सीहोर। आज जिले में दो अलग अलग घटनाओं में दो लोगों की अकाल मौत हो गई पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार थाना मण्डी अन्तर्गत जिला चिकित्सालय सीहोर से सूचना प्राप्त हुई कि शुक्रवार की सुबह 6.05 बजे परवीना पत्नी राजारा 25 साल निवासी ढाबलामाता को ट्रेन से गिरने से आई चोटों के कारण मृत्यु हो गई । सूचना पर मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं ।  दिनांक 9 मई-18 को रात्रि में सोण्डा पुल के पास बस के पलट जाने से सोनू गुर्जर पिता कीमा गुर्जर 24 साल निवासी एमआर सुखालिया चौराहा इन्दौर को आई चोटों के कारण उपचार हेतु इन्दौर अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहॉ उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई । सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं।

आम नागरिकों की सुविधा के लिए एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल तैयार

सीहोर22 जून,2018 आम नागरिकों को शीघ्र नागरिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार लोक सेवा गांरटी अधिनियम लागू कर म.प्र.ई डिस्ट्रक्ट पोर्टल तैयार किया गया है। कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने बताया कि इस डिस्ट्रिक्ट पोर्टल सेवा से लगभग 236 सेवाओं को लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से नागरिकों को लाभ प्रदाय किया जा रहा है। लोक सेवा गांरटी अधिनियम अन्तर्गत चयनित 236 सेवाओ के अतिरिक्त और कई ऐसी सेवाएं हैजिन्हें अभी तक ऑनलाईन नहीं किया गया था। इन सेवाओं को ऑनलाईन करने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र नई दिल्ली द्वारा विकसित सर्विस प्लस पोर्टल के अन्तर्गत एनआईसी म.प्र.द्वारा एमपी ई-सेवा पोर्टल तैयार किया गया है। जिसमें एमपी ई डिस्ट्रक्ट में उपलब्ध सेवाओं के अतिरिक्त जिला स्तर पर आबकारी विभाग को सिनेमाघरों का लायसेंस प्रदाय एवं नवीनीकरणअल्प बचत अभिकर्ता लायसेंस एवं नवीनीकरण संस्थागत वित्त विभाग कोपेट्रोलियम पदार्थों का लायसेंस एवं नवीनीकरण तथा केरोसीन लायसेंस का नवीनीकरण खाद्ध एवं आपूर्ति विभाग कोकलेक्टरकार्यालय कोअस्थाई आतिशबाजी लायसेंस तथा हथियारों के परिवहन की अनुमतिकिसान प्रमाण-पत्र तहसील स्तर पर राजस्व विभाग को,रैली / धरना / जुलूस की अनुमति आवेदनमेला प्रदर्शनी की अनुमति आवेदनलाउड़स्पीकर / डी.जे.अनुमति आवेदन तथा सामाजिक शिविर अनुमति अनुभाविभागीय अधिकारी राजस्व कोजन्म मृत्युविवाह पंजीयनस्ट्रीट लाईटनवीन जल कनेक्शन नगरीय निकाय स्तर पर नगर पालिका / नगर पंचायत परिषद को शामिल किया गया है। उपरोक्त सेवाओं के संबंध में गत दिवस 11 जून 2018 समय-सीमा पत्रकों की समीक्षा बैठक के दौरान सभी विभाग प्रमुखों के समक्ष प्रस्तुतीकरण किया गया। 

दिव्यांगजनों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर 26 जून को

सीहोर22 जून,2018 उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सीहोर ने बताया कि एडिप योजना एवं राष्ट्रीय वयो श्री योजना के अन्तर्गत दिव्यांगजनों का परीक्षण व सहायक उपकरण प्रदाय करने एवं वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर 26 जून को आवासीय खेलकूद संस्थान परिसर में आयोजित किया जाएगा।  

अन्तर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस 26 जून को

सीहोर22 जून,2018 नशीले पदार्थो का दुरूप्रयोग रोकने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस पर 26 जून को जिला स्तरजनपद पंचायतनगरीय निकायों में वृहद नशामुक्ति रैली निकाली जाएगी। इस आयोजन का जिले में नशामुक्ति का वातावरण बनाना हैताकि लोगों को नशामुक्ति के लिए प्रेरित किया जा सके। इस अवसर पर सेमीनारवर्कशापरैलीप्रदर्शनीवाद-विवादनिबंधपोस्टर प्रतियोगिताएं एवं नाटकगीतनृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम व सभाएं आयोजित किए जाएंगे।

अध्यक्ष मदनमोहन गुप्ता राज्यमंत्री (दर्जा ) की अध्यक्षता में  म.प्र. व्यापार संवर्धन बोर्ड की बैठक 23 जून को

सीहोर22 जून,2018 वाणिज्य कर अधिकारी सीहोर ने एक जानकारी में बताया कि अध्यक्ष             श्री मदनमोहन गुप्ता राज्यमंत्री (दर्जा) की अध्यक्षता में 23 जून 2018 को दोपहर 12:30 बजे जिला पंचायत सीहोर के सभा ग्रह में मध्यप्रदेश व्यापार संवर्धन बोर्ड की बैठक आयोजित की गई है।  बैठक में वाणिज्यकर विभागउद्धोग और रोजगारसुक्ष्मलघु एवं मध्यम उद्धम विभागखाद्ध एवं औषधि प्रशासनश्रम विभागनगरीय प्रशासन एवं विकास विभागखाद्ध एवं औषधि प्रशासननापतौल विभागम.प्र.ट्रेड एवं इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन कॉपोरेशन विभाग के अधिकारी एवं व्यापारीगण शामिल होंगे।

पीएम नरेन्द्र मोदी के कर कमलो से 23 जून को इन्दौर से होगा ई-लोकार्पण सीहोर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट 62 करोड़ 36 लाख 72 लाख से निर्मित पार्क निर्माण का होगा ई-लोकार्पण

सीहोर। सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने बताया कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री का 23 जून 2018 को इन्दौर आगमन हो रहा है। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत् सीहोर को साफ-सुथरा और सुन्दर बनाने के लिये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लागत 62 करोड़ 36 लाख एवं पार्क निर्माण 72 लाख का इन्दौर में आयोजित कार्यक्रम में ई-लोकार्पण करेगें ।

नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने बडिय़ाखेड़ी के नवनिर्मित पार्क का किया अवलोकन

सीवेज परियोजना एवं पार्क के लोकार्पण से पूर्व नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने नपाकर्मचारियों एवं इंजिनियरों के साथ नवनिर्मित भव्य पार्क का निरीक्षण किया और पार्क में खेल रहे कुछ बच्चों के साथ समय बिताया एवं पार्क का अवलोकन किया। नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरामुख्य नगर पालिका अधिकारी सुधीर कुमार सिंह एवं सभी पार्षदगणों ने सीहोर को महत्वांक्षी परियोजना दिये जाने पर प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहाननगरीय प्रशासन मंत्री श्रीमति मायासिंह का आभार व्यक्त किया है।

सीहोर नगर पालिका स्वच्छता के लिये स्कॉच आर्डर आफ मेरिट आवार्ड से सम्मानित देश में मिला 38 वाँ स्थान नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा को दिल्ली में किया गया पुरस्कृत

सीहोर। देश भर में स्वच्छता अभियान एवं स्मार्ट सीटी के अन्तर्गत नई दिल्ली में स्कॉच आर्डर आफ मेरिट अवार्ड कार्याक्रम आयोजित किया गया था। यह आवार्ड 21 जून से 23 जून 2018 तक नई  दिल्ली कांस्टिट्यूशन क्लब में आवार्ड सेरेमनी आयोजित किया गया। ज्ञात हो कि स्कॉच आवार्ड आफ मेरिट देश भर में इनोवेटिव कार्यों के लिये नगरीय निकाय एवं विभागों के कार्यों का मूल्यांकन कर पुरस्कृत करती है। स्कॉच आर्डर आफ मेरिड आवार्ड द्वारा त्रिस्तरीय मूल्यांकन में देश भर के नगरीय निकायों को आंमत्रित किया गया था। जिसके प्रथम चरण में चार कार्यों के दस्तावेजों की जांच की गई थी। जिसमें भारत सरकार के उच्च अधिकारियों की मौजूदगी में नगर पालिका सीहोर द्वारा प्रेंटशन दिया गया था। जिसमें सीहोर नगर पालिका को काफी सराहा गया था तथा पुरुस्कृत किया गया। नगर पालिका सीहोर को डोर टू डोर कचरा कलेक्शनस्वच्छता सेल्फीसोशल मीडिया में चलाये गये स्वच्छता अभियान और कचरे के प्रबंधन के लिये सराहते हुए सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति जसपाल अरोरा को चैयर मैन समीर कौचर द्वारा सीहोर नगर पालिका को म.प्र.में 7 वाँ स्थान एवं देश भर की 12000 नगरीय संस्थाओं के बीच 38 वाँ पुरुस्कार प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि सीहोर नगर पालिका स्वच्छता सर्वेक्षण एवं कचरा प्रबंधन में देश भर में सीहोर का नाम रोशन कर रही है। सीहोर नगर पालिका कचरा एकत्रित कर डम्प साईड पर कचरे को उर्वरक के रुप तैयार करती है। नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने बताया कि सीहोर नगर पालिका द्वारा प्रत्येक घर से कचरा इकट्ठा कर कचरा वाहन द्वारा एक डम्प स्थान पर एकत्रित किया जाता है और कचरे से बायोकम्पोज्ड खाद तैयार कर खाली पड़ी शासकीय भूमि पर उसी खाद से जमीन को उपजाऊ बनाकर वहां फूल एवं फलों के पेड़ लगाकर स्वच्छता अभियान के साथ-साथ पर्यावरण के लिये कार्य कर रही है।

किसान और हम्मालो को दिलाया नशा ना करने का संकल्प

सीहोर। कृषि उपज मण्डी समिति सीहोर संकल्प नशा मुक्ती केन्द्र द्वारा नशिलें पर्दाथतों के दूरूपयोग अंर्तराष्ट्रीय साप्ताह के अंर्तगत गम्मत कर किसानों एवं हम्मालों को नशे से हो रहें। नुक्सानों के संबंध में जानकारी दी की नशा मनुष्य जीवन के लिये हानिकारक हैं। इससे कई प्रकार की गंभीर बीमारीयां पेदा होती है। हमें नशे से बचना चाहियें समाज में नशे के बारे में बुराईयों एवं दुष्परिणामों की चर्चा करना चाहियें एवं नई पीढी को नशेले पर्दाथों के सेवन से बचना चाहियें नशा नाश की जड़ हैं। इस संबंध में हमें जन जागरूकता लाना होगा। संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के राकेश शर्मा ने कहा की श्रमीक हम्माल कठोर मेहनत कर कमाई करता हैं। अपनी खुन पसीने की कमाई नशा करने में नष्ट कर देता है। जिससें परिवार में भी कलहे का वातावर्ण निरमित होता है। हमें नशे से बचना चाहियेंऔर अपने घर परिवार विकास की और ध्यान दे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने की श्रीमति अग्रवाल के निधन पर शोक संबेदना

सीहोर। नगर वरिष्ट व्यवास्य एवं समाज सेवी हरीशचन्द्र अग्रवाल की धर्मपत्नि श्री मति त्रिवेणी देवी अग्रवाल के कैलाश मानसरोवर यात्रा के दोरन अकशमिक निधन पर म.प्र. शासन के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने श्री अग्रवाल के बाड़ीयाखेड़ी स्थिति निवास पर  पहुंचकर शोक संबेदना व्यक्त करते हुयें श्रीमति अग्रवाल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पीत कर श्रीमति अग्रवाल के परिजन हरीशचन्द्र अग्रवाल,सुभाष अग्रवालराजा अग्रवालअशोक अग्रवालशैलेश अग्रवालकमलेश अग्रवाल को सात्‍वना प्रदान की।

राज्य मंत्री गुप्त कल सीहोर में मिलेगें व्यपारियों से

सीहोर। वरिष्ठ पत्रकार एवं म.प्र. संवर्धन बोर्ड के  अध्यक्ष एवं वैश्य समाज के संरक्षक  मदनमोहन का कल शनिवार 23/06/18 को नगर आगमन होगा। वैश्य महासम्मेलन के जिलाध्यक्ष आशीष गुप्ता ने बताया की इस दौरान श्री गुप्ता नगर के व्यापरियोंसमाजसेवियोगणमान्य नागरिकोंपत्रकारों  से भेट करेगें। श्री गुप्ता प्रात: इंदौरभोपाल राज्य मार्ग स्थिति  सरकिट हाउस पर भेट करेगें  दौपहर 12 बजे जिला पंचायत के सभागृह कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई है। जिसमें श्री गुप्ता व्यापारी बन्धु अपने व्यापारस्थापनाकठनाईयोंबांधाजीएसटी अन्य सुझाव हेतु आमंत्रित चर्चा की जायेगी।

सांस्कृतिक महिला ईकाई ने त्रिवेणी अग्रवाल को दी श्रंद्वाजली

सीहोर।  सांस्कृतिक महिला ईकाई द्वारा श्रीमति त्रिवेणी अग्रवाल  को शोक श्रद्वाजली अर्पित की गई। इस अवसर पर सांस्कृतिक मंच की अध्यक्ष श्रीमति मंजू भरतिया एवं संयोजिका मोहिनी अग्रवालने कहा कि स्व. त्रिवेणी देवी बहुत ही सहजसरल एवं मधुभाषी महिला थी। आज वह हमारे बीच नही है परंतु इनका आशीर्वाद हमेशा साथ बना रहेगा। सांस्कृतिक महिला ईकाई  ने इनके निवास पहुंचकर उन्हें पुष्पांजली अर्पित की। इस अवसर श्रीमहित मंजू भरतियासंयोजिका मोहिनी अग्रवालशालिनी महेश्वरीभाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष प्रेमलता राठौर सोनू राठीदुर्गा गोयलज्योति मोदीमुक्ती मालवीयज्योति जयपुरियाशीतल यादव आदि उपस्थित थी।

म.प्र.पेंशनर्स समाज जिला इकाई सीहोर की बैठक 24 को पेंशनर्स साथियों की समस्याओं के निराकरण हेतु की जायेगी चर्चा

सीहोर। म.प्र.पेंशनर्स समाज के जिलाध्यक्ष के.एल.बैरागी ने बताया कि पेंशनर्स साथियों की समस्याओं की मांगों के निकराण एवं हाल ही में शासन द्वारा स्वीकृति प्रदान कर पेंशनर्स साथियों को दिये जाने सातवे वेतनमान के समबंध भी चर्चा की जावेगी। उक्त बैठक दिनांक 24 जून 2018रविवार को सीहोर तहसील स्थित कार्यालय में प्रात: 11 बजे आयोजित की जावेगी। सीहोर जिले के सभी पेंशनर्स बन्धुओं से अपील की गई है कि उक्त आवश्यक बैठक में आवश्यक अभिलेख लेकर अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होवें। ताकि लंबित मांगों पर विस्तृत रुप से चर्चा उनका समाधान कराया जा सके।

कांग्रेस करेगी बूथ स्तर पर पार्टी को एकजुट लोगों को भाजपा सरकार मन उखड़ गया-नईम नवाब

सीहोर। शुक्रवार को कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष नईम नवाब में छावनी का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने जामा मस्जिद सहित अनेक स्थानों पर कार्यकर्ताओं से भेंट की। श्री नवाब ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से पूरे देश से भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया और कहा कि देश की जनता का मोदी सरकार से मन उखड़ गया है। वह वापस अब कांग्रेस को सत्ता में देखना चाहती है। आने वाले विधानसभा व लोकसभा चुनाव में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अभी से प्रचार में जुट जाना होगा। इस मौके पर श्री नवाब ने कहा कि आगामी दिनों क्षेत्र में बूथ लेवल पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फिर से एकजुट किया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बलवीर तोमर के तत्वाधान में एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी कांग्रेसजनों से गिले-शिकवे भुलकर पार्टी को 2018 के चुनाव में मजबूत करने की मांग की है। कार्यक्रम के दौरान पर सराय में समाजसेवी रईस  भाई के तत्वाधान में श्री नवाब का स्वागत किया गया।

आयकर जनमित्रता अभियान पर सेमिनार  आयकर कार्यप्रणाली के विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं को कराया अवगत

सीहोर। आउट रिस्ट कार्यक्रम के तहत् कार्यालय में श्रीमति अंकिता सिंह आयकर उपायूक्त भोपाल श्री वेदांत शर्मा सहायक आयकर आयुक्त भोपालश्री डी.के.गुंटीवार आयकर अधिकारी सीहोर एवं श्री रंजीत सिंह सिसोदिया आयकर सहायक एवं अन्य कर्मचारियों द्वारा आज दिनांक 22 जून 2018 को प्रात: 11 बजे आक्सफोर्ड हायर सेकण्डरी स्कूल सीहोर में सेमिनार प्रारंभ हुआ। जिसका विषय आयकर जनमित्रता अभियान एवं आयकर कार्य प्रणाली सम्बंधित विषयों पर सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें आक्सफोड हायर सेकण्डरी स्कूल सीहोर के संस्थापक श्री जोली कुरियनश्रीमति बीना जे.कुरियन का श्रीमति प्राचार्या एवं विद्यार्थी उपस्थित हुए। इस मौके पर विद्यार्थियों द्वारा पुछे गये प्रश्न एवं उनकी जिज्ञासाओं का श्रीमति अंकिता सिंह आयकर आयुक्त श्री वेदांत शर्मा सहायक आयुक्त द्वारा समाधान किया गया तथा अंत में श्री रंजीत सिंह सिसोदिया आयकर निरीक्षक ने स्कूल के संस्थापक प्राचार्या एवं इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए स्कूल विद्यार्थियों इत्यादियों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।




0 comments: