यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, May 9, 2018

जिला अस्पताल में फिर हंगामा, डॉक्टर के साथ मारपीट, दोनों आरोपी गिरफ्तार, जेल भेजा आरोपियों का कहना डॉक्टर नहीं देख रहा था

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 4 साल 
10 हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट 
SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 9 May  2018

कल सूर्य उदय 5.44 सूर्य अस्त 6.53 अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 27  डिग्री सेल्सियस  


जाबांज वीर सैनिक को हजारों लोगों ने दी नम आंखों से अंतिम विदाई हिन्दुस्तान जिंदाबाद और जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक राहुल तेरा नाम रहेगा के जयघोष से गूंजा आकाश


तिरंगे में लिपटे राहुल जामलिया को सेना के जवानों ने दिया गार्ड आफ आनर छोटे भाई और मासूम बेटे ने दी मुखाग्नि 


छोटी बहन का रो रोकर बुरा हाल, बार बार यही कहती रही भैया लौटकर आ जाओ कहकर बेहोश  हो गई


शमशान को रंगोली और फूलों से सजाया गया जिस रास्ते से वीर सैनिक का पार्थिव शरीर गुजरा वह रास्ता फूलों से पट गया गांव के घरों पर लहरा रहा था तिरंगा 

सीहोर। जाबांज वीर सैनिक राहुल जामलिया को आज ग्राम सेवदा में हजारों लोगों ने नम आंखों से अंतिम विदाई दी, वीर सैनिक हिन्दुस्तान जिंदाबाद और जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक राहुल तेरा नाम रहेगा के जयघोष से आकाश गुंजायमान हो उठा।  तिरंगे में लिपटे राहुल जामलिया को सेना के जवानों ने गार्ड आफ आनर दिया और छोटे भाई और मासूम बेटे ने मुखाग्नि दी। गांव के शमशान को रंगोली और फूलों से सजाया गया था और जिस रास्ते से वीर सैनिक का पार्थिव शरीर गुजरा वह रास्ता फूलों से पट गया लोगों ने पुष्पाजंलि अर्पित की। ज्ञातव्य है कि आष्टा तहसील के गांव सेवदा निवासी राहुल जामलिया आत्मज रमेश चन्द्र जामलिया राजस्थान के सूरतगढ़ में भारतीय सेना के इंजीनियर रेजीमेंट में पदस्थ था 29 अप्रैल को हेलीपेड पर ड्यूटी के दौरान कर्तव्य पर तैनात राहुल जमालिया एक ट्रेक्टर पलट जाने से गंभीर रुप से घायल हो गया था जिसे प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जयपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां से हालत गंभीर होने पर उसे दिल्ली अस्पताल में शिफ्ट किया गया जहां करीब एक सप्ताह से जिदंगी और मौत से संघर्ष करते हुए राहुल जामलिया की बीती रात मौत से हार गया उसके निधन के समाचार ग्राम सेवदा और आसपास के सभी गांवों में शोक का वातावरण निर्मित हो गया। आज सुबह सैनिक राहुल जामलिया का शव तहसील मुख्यालय आष्टा के किलेरामा पहुंचा वैसे ही लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा, किलेरामा से आष्टा बस स्टैंड से होता हुआ सेना का वाहन ग्राम सेवदा जाने वाले रास्ते पर आया तो बड़ी संख्या में ग्रामीण युवाओं ने बाइक से अगवानी की, डीजे पर देश भक्ति की भावना से ओतप्रोत गीतों की धुन पर बड़ी संख्या में लोग अंतिम विदाई के लिए साथ होते गए, ग्राम हकीमाबाद जोड़, बगड़ावद जोड़, चक्की जोड़, शंभूखेड़ी जोड़ पर ग्रामीणों ने फूलो की वर्षा कर अंतिम विदाई दी सुबह नौ बजे पहुंचनें वाला शव दोपहर तीन बजे ग्राम सेवदा पहुंचा जहां पर हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने भारत माता की जय हिन्दुस्तान जिंदाबाद और जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक राहुल तेरा नाम रहेगा पाकिस्तान मुर्दाबाद के जयघोष से गंूजा आकाश गुंजायमान कर दिया, सेना का सजा हुआ वाहन मृतक के घर पहुंचा जहां पर करीब दस मिनिट तक शव को रखा गया जांबाज सैनिक की छोटी बहन का रो रोकर बुरा हाल था, वो बार बार यही कह रही थी कि भैया लौट कर आ जाओ, सैनिक का शव पूरे गांव से भ्रमण कर शमशान पहुचा इस दौरान गांव की महिलाओं द्वारा छतो से फूल बरसाए गए। शमशान को भी रंगोली और फूलो से सजाया गया यहां सेना के जवानों ने गार्ड आफ आनर दिया और उनके छोटे भाई रोहित और एक साल के बेटे वेदांत ने मुखाग्रि दी इस समय सभी की आंखें नम हो गई थी। इस मौके पर पूर्व सासंद सज्जनसिंह वर्मा, उर्मिला मेरठा, रणजीत गुणवान, शैलेन्द्र पटेल, खाती चन्द्र वंशी समाज के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चौधरी विशेष रुप से उपस्थित रहे।


जिला अस्पताल में फिर हंगामा, डॉक्टर के साथ मारपीट, दोनों आरोपी गिरफ्तार, जेल भेजा  आरोपियों का कहना डॉक्टर नहीं देख रहा था, डॉक्टर का कहना पर्चा ही नहीं था

सीहोर। जिला अस्पताल में बीती रात एक बार फिर हंगामा हुआ रात्रिकॉलीन ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर के साथ छावनी के दो लोगों द्वारा मारपीट कर दी गई मामला कोतवाली पहुंचा दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर आज अदालत में पेश किया गया जहां से दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजने के आदेश दिए गए। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार राठौर मोहल्ला गंज निवासी डॉ भविष्य राठौर आत्मज सुरेन्द्र सिंह राठौर बीती रात साढ़े बारह बजे जिला चिकित्सालय सीहोर के कक्ष क्रमांक 40 में डयूटी पर थे तभी नमक चौराहा सीहोर निवासी पन्ना खटीक अपने मित्र लल्लू उर्फ अवशेष तोमर के साथ चिकित्सालय आया और डॉक्टर से बोला कि आप लोग मरीजों को नही देख रहे हो व चिकित्सक के साथ गाली गुफ्तार करते हुए मारपीट करने लगे डॉक्टर ने पुलिस को बताया कि आरोपियों के पास इलाज का पर्चा नहीं था, कोतवाली पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ गाली गलोच कर मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने तथा शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने की धारा 294, 323, 324, 353, 506, 34 व 3/4 चिकित्सक सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर दोनों आरोपियों को रात में ही गिरफ्तार कर लिया आज दोनों को अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा के अंर्तगत जेल भेजने के आदेश दिए गए। 

गांधी रोड़ पर रेडिमेड गारमेंट की दुकान पर धावा, ताला तोडक़र चोर पेंट शर्ट, लोअर ले उड़े

सीहोर। शहर के सर्वाधिक व्यस्तम गांधी रोड पर बीती रात चोरों ने एक रेडिमेड शाप के ताले तोड़ कर हजारों रुपए का माल ले उड़े। प्राप्त जानकारी अनुसार गांधी रोड स्थित राजधानी गारमेंट के ताले तोडक़र चोरों ने भीतर प्रवेश किया और पेंट शर्ट लोअर आदि समान चुराकर ले गए बताया जाता है कि चोरों ने उनकी दुकान के केश बाक्स आदि चैक किया लेकिन उसमें पैसे नहीं मिले।  इस घटनाक्रम से आज गांधी रोड के दुकानदारों में चिंता का माहौल देखा गया।


बुलेरों से जा रही अवैध सागौन जब्त

सीहोर। वन विभाग के अमले द्वारा बुलेरों से जा रही अवैध सागौन जब्त करने में सफलता प्राप्त की है। प्राप्त जानकारी अनुसार इछावर के नागारा घाटी के समीप वन विभाग की टीम ने चैकिंग के दौरान लगभग पचास हजार रुपए की अवैध सागौन और बुलेरो गाड़ी को जब्त करने में सफलता प्राप्त की है।


पांच लाख रूपये न लाने पर दी प्रताडऩा, रोज रोज की प्रताडऩा से तंग आकर मायके लौटी विवाहिता ने कराई रिपोर्ट दर्ज 

सीहोर। दहेज में पांच लाख रूपये की मांग को लेकर दी जाने वाली प्रताडऩा से तंग आकर एक विवाहिता ने थाना आष्टा में रिपोर्ट दर्ज कराई हैं । पुलिस ने अपराध कायम कर लिया हैं । पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सुभाष नगर आष्टा निवासी स्वेता शर्मा उम्र 23 साल का विवाह जितेन्द्र शर्मा निवासी रायपुर (शुजालपुर) के साथ हुआ था । विवाह के कुछ वर्ष बाद से ही जितेन्द्र शर्मा द्वारा स्वेता को दहेज को लेकर प्रताडि़त किया जाने लगा। इसमें जितेन्द्र को उसका पिता लखन, मॉ राजकला, मामा बलवीर द्वारा सहयोग किया जाता था । स्वेता ने पुलिस को बताया कि नगदी पांच लाख रूपये की मांग की जाकर इसे जान से मारने की धमकी दी जाती थी प्रताडऩा से तंग वह मायके आ गई तथा आष्टा थाने में रिपोर्ट की।

100 वर्षीय महिला पानी में डूबी और युवक की सडक़ हादसे में मौत 

सीहोर। जावर थाना अन्तर्गत एक ग्रामीण युवक की उपचार के दौरान मौत हो गई जानकारी के अनुसार ग्राम ग्वाली निवासी 32 वर्षीय अर्जुन पिता रतन सिंह सेंधव को गत दिवस सडक़ दुर्घटना में आई गंभीर चोटों के कारण उपचार हेतु अस्पताल आष्टा में भर्ती कराया गया था जहॉ पर उसकी मौत हो गई ।  इधर मण्डी थाना अन्तर्गत ग्राम कहरी कदीम निवासी 100 वर्षीय इन्दरबाई पति स्व. पन्नालाल को उपचार हेतु गत दिवस जिला चिकित्सालय सीहोर मृत अवस्था में लाया गया था जिसे डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया । बताया जाता था कि मृतिका की मृत्यु पानी में डुबने के कारण हुई हैं । 

बालिका के साथ छेड़छाड़ विरोध करने पर जान से मारने की धमकी मिली पहुंची थाने आरोपी की तलाश जारी 

सीहोर। आष्टा थाना अन्तर्गत एक बालिका के साथ बुरी नियत से छेड़छाड़ करने का मामला प्रकाश में आया हैं । जानकारी के अनुसार  ग्राम बेंदाखेड़ी निवासी 15 वर्षीय बालिका के साथ उसी ग्राम के आशीष पिता करण जाटव ने गत दिवस बालिका के घर के बरामदे में जाकर बुरी नियत से छेड़छाड़ की विरोध करने पर गाली गलोच कर जान से मारने की धमकी दी। 

बस ने बाइक में टक्कर मारी पति पत्नी घायल 

सीहोर। दोराहा थाना क्षेत्र में एक यात्री बस ने बाइक में टक्कर मारी जिसमें दो लोगों को चोटें आई । जानकारी के अनुसार बीते माह बस क्रमांक एमपी-04-पीए-2436 के चालक ने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाकर बाइक क्रमांक एमपी-04-एमयू-9430 में टक्कर मार दी जिसमें छोटा बाजार दोराहा निवासी बबलू मेहर व उसकी पत्नी उर्मिला को चोटें आई । 

ट्रेक्टर पलटने से दो घायल 

सीहोर। ग्राम भाटी खेड़ा में मगंलवार की शाम एक ट्रेक्टर के पलट जाने से उसमें सवार दो लोग घायल हो गये । जानकारी के अनुसार ट्रेक्टर क्रमांक एमपी-37-एबी-3183 का चालक बहादुर पिता खुमान पाटीदार निवासी ग्वाली ने ग्राम भाटीखेड़ा स्थित कच्चे मार्ग पर ट्रेक्टर को अनियंत्रित गति से चलाकर पलटा दिया जिससे ट्रेक्टर में सवार ग्वाली निवासी अर्जुन सेंधव , व वेदप्रकाश को चोटें आई । 

आमने सामने टकराई दो बाइक 4 लोग घायल 

सीहोर। नसरूल्लागंज थाना क्षेत्र में बस स्टैण्ड बोरखेड़ा के समीप दो बाइकों की टक्कर में चार लोग घायल हो गये । जानकारी के अनुसार बाइक क्रमांक एमपी-37-एमएल-7519 एवं बिना नम्बर की बाइक में बस स्टैण्ड बोरखेड़ा के समीप मगंलवार की रात टक्कर हो गई जिसमें ग्राम जहाजपुर निवासी अमन गौर, ललित गौर तथा ग्राम बोरखेड़ा निवासी रामभेरास मेहरा व मोनू दामले को चोटें आई । 

डम्फर के पहिये के नीचे आने से युवक की मौत, डम्फर के नीचे काम कर रहा था युवक 

सीहोर। रेहटी थाना अन्तर्गत आज सुबह माली वायॉ चोराहे के समीप डम्फर क्रमांक एमपी-04-एचसी-2110 के चालक ने लापरवाहीपूर्वक टेंक लगाकर डम्फर के नीचे ग्राम बोरी डोंगरी निवासी 19 वर्षीय राजा पर्ते पिता मुकेश पर्ते से काम करवा रहा था तभी डम्फर का पहिया उसके सिर पर चढ़ गया जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई । 

अवैध शराब जप्त  

सीहोर। नसरूल्लागंज पुलिस ने ग्राम पांगरी निवासी भूरा पिता पहाड़ सिंह बारेला को अवैध रूप से 17 वॉटल वीयर ले जाते पाये जाने पर गिरफतार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं। 


कार ने टक्कर मारी, पति-पत्नी घायल  

सीहोर। मण्डी थाना क्षेत्र में गत दिनों अनियंत्रित गति से आ रही एक कार ने बाइक में टक्कर मार दी जिसमें पति-पत्नी को चोटों आई । जानकारी के अनुसार ग्राम बमुलिया भाटी निवासी भादर सिंह अपनी पत्नी अलका बाई के साथ आ रहा था तभी राजमार्ग स्थित अनवर के खेत के समीप अनियंत्रित गति से आ रही कार क्रमांक एमपी-04-सीए-4860 के चालक ने बाइक में पीछे से टककर मारी जिसमें दोनों को चोटें आई। उधर जावर थाना अन्तर्गत कार क्रमांक एमपी-14-सीबी-1829 के चालक ने राजमार्ग स्थित रेस्टोरेंट के समीप आज दोपहर को ग्राम सेमराकंला निवासी जगदीश सिंह की टेम्पों में टक्कर मार दी जिसमें जगदीश सिंह को चोटें आई ।

मुख्यमंत्री 11 मई को ग्राम बीजला, नसरूल्लागंज आएंगे


सीहोर, 09 मई,2018 प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार 11 मई,2018 को ग्राम बीजला, नसरूल्लागंज आएंगे तथा स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान    11 मई को सायं 4 बजे भोपाल से हैलीकाप्टर व्दारा प्रस्थान कर ग्राम बीजला पहुंचेंगे तथा नसरूल्लागंज में स्थानीय कार्यक्रम सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होंगे। वे रात्रि विश्राम नसरूल्लागंज में करेंगे। मुख्यमंत्री दूसरे दिन 12 मई को प्रात: 9 बजे हेलीपेड ग्राम बीजला से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

बैंक खातों में त्रुटि के कारण प्रोत्साहन राशि न मिलने पर आवेदन करें

सीहोर, 09 मई,2018  रबी 2016-17 में गेहूं तथा खरीफ वर्ष 2017 में धान उपार्जन कराने वाले कृषकों को मुख्यमंत्री कृषक समृध्दि योजनांतर्गत 200 रूपये प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि प्रदाय की गई है, परंतु बैंक खातों में त्रुटि के कारण कुछ किसानों के खातों में प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं हो पाया है। ऐसे कृषकों से अपील की है कि वे अपने बैंक पासबुक, आधार कार्ड व पंजीयन की छायाप्रति के साथ अपने अपने विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में आवेदन करें ताकि प्रोत्साहन राशि का यथाशीध्र भुगतान किया जा सके।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह / निकाह योजना के अंतर्गत कार्यवाही करने के निर्देश


सीहोर, 09 मई,2018 मुख्यमंत्री कन्या विवाह / निकाह योजना के अंतर्गत विवाह पोर्टल पर दर्ज हितग्राहियों की सत्यापित सूची के अनुसार हितग्राहियों को भुगतान किया जाना और इस योजना में शामिल दिव्यांगजनों को नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सहायता राशि दिये जाने के लिये स्पर्श पोर्टल पर 15 दिनों के भीतर ऑनलाईन आवेदन दर्ज कर जिला कार्यालय भिजवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। ये निर्देश जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिये गये हैं। 

खेलवृत्ति के लिए 31 मई तक जमा कर सकते हैं आवेदन

सीहोर, 09 मई,2018  खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 में गत वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाड़ियों को खेलवृत्ति प्रदान की जा रही है। खेलवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु पदक प्राप्ति दिनांक को 19 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। खेलवृत्ति के लिए पात्र खिलाड़ी आवेदन पत्र जिला खेल एवं युवा कल्याण कार्यालय से कार्य दिवसों में प्राप्त कर 31 मई को शाम 5 बजे तक जमा कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। जिन खिलाड़ियों को विभाग द्वारा पूर्व में दो बार खेलवृत्ति प्रदान की जा चुकी है, उनके आवेदन प्राप्त नहीं किए जाएंगे।   

स्मार्ट प्रशिक्षण प्रक्रिया से जुड़ेंगी एक लाख आँगनवाड़ी कार्यकर्ता

सीहोर, 09 मई,2018  प्रदेश की एक लाख आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नवीनतम जानकारियों के साथ निरंतर प्रशिक्षण उपलब्घ करवाने के लिये जर्मनी की अंतर्राष्ट्रीय संस्था 2018                             जी.आई.जेड़. के सहयोग से ऑनलाईन पाठ्यक्रम आरंभ किया जा रहा है। “आँगनवाड़ी शिक्षा” के नाम से तैयार वर्चुअल लर्निग प्लेटफार्म प्रदेश की सभी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों के लिए विकसित किया गया है।  “आँगनवाड़ी शिक्षा” वास्तव में व्यक्तिगत सीखने का प्लेटफार्म है। इसमें सभी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षक अपने-अपने कार्य-स्थल पर एकसाथ एक समान रूप से सरलता से प्रशिक्षण ले सकेंगी। इसे बहुत ही सरल, मनोरंजक और प्रभावी बनाया गया है। खेल-खेल में सीखने, फिल्म, क्विज तकनीक को भी सीखने की प्रक्रिया में शामिल किया गया है। यह कोर्स सात माड्यूल और 45 पाठों में विभाजित है। सिखाये गये विषयों पर कार्यकर्ता की समझ की जाँच के लिये रूचिकर गतिविधियाँ बनाई गई हैं। कोर्स पूरा करने में लगभग 45 घंटे लगेंगे। पाठ्यक्रम पूर्ण होने पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों को ऑनलाईन सर्टिफिकेट दिया जायेगा।

श्रीराम मय हुआ खामलिया  हरि नाम का हो रहा है जाप    
                                       
सीहोर | ग्राम खामलिया में यज्ञकरता चरणआनंद गिरि महाराज के सानिध्य में  विश्व कल्याण की सुख समृद्धि के लिए श्रीराम महायज्ञ का आयोजन किया है| जिसके अंतर्गत प्रतिदिन ब्राह्मणों द्वारा  श्रीराम नाम का जाप किया जा रहा है साथ ही  यजमानों द्वारा आचार्य सिंगराम तिवारी पुजारी सत्यनारायण दास अरुण गुरु की उपस्थिति में  देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर  आहूतियां छोड़ी जा रही है| आयोजन की जानकारी देते हुए पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा आयोजन को लेकर भव्य तैयारियां की गई है तथा प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु यज्ञ स्थल पर अपनी सेवाएं दे रहे है| ग्रामीणों में आयोजन को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है पूरा गांव श्रीराम मय हो गया है| बुधवार को कथावाचक दीक्षा देवी  ने  राम नाम का महत्व बताते हुए कहा कि जो मनुष्य प्रतिदिन श्रीराम नाम का जाप करता है  उसे भगवान की कृपा प्राप्त होती है और भगवान उसके समस्त दुखों का हरण कर लेते हैं और उस उसके जीवन मैं सुख समृद्धि  प्रदान करते हैं|

श्यामपुर में चल रही भव्य राम कथा तीसरे दिवस राम बनवास भरत चरित्र कथा में उमड़े हजारों श्रोता मनुष्य को जीवन सार्थक करने के लिये ईश्वर के बताये मार्ग पर चलना होगा-सुश्री वर्षा देवी

सीहोर। श्यामपुर के चोपड़ा वाले श्री हनुमान मंदिर प्रांगण में कथावाचक सुश्री वर्षा देवी द्वारा संगीतमय श्रीराम कथा के तीसरे देवस के अवसर पर मुख्य यजमान जसपाल सिंह अरोरा द्वारा भगवान श्री राम की भव्य आरती के पश्चात सुश्री वर्षा देवी और उनकी भजन मंडली के लेखराम रघुवंशी, सौरभ, विशाल, राम राहेश वर्मा, मनोज कुमार, कंचन, गायत्री देवी का सम्मान करते हुए उन्हें मंच पर राम दुशाला भेंट कर सम्मानित कर आशीर्वाद प्राप्त कर जनमानस के सुखी जीवन के लिये मंगलकामना की।  सुश्री वर्षा देवी ने हजारों राम भक्त  श्रोताओं की उपस्थिति में कथा श्रवण करते हुए राम कथा में बताया कि हमें परिवार व समाज की सुख समृद्धि के लिए ईर्षा, द्वेष, कपट, झूठ का त्याग कर सद्धनिती, धर्मनीति के मार्ग को अपनाना होगा। मनुष्य को प्रभु की प्राप्ति के लिए सांसरिक सुखों का त्याग करना पड़े तो निसंकोच त्याग  देना चाहिए तथा राम बनवास केवट राम संवाद सीता जी से वापस अयोध्या लौटने का अनुनय विनय प्रार्थना एवं भरत चरित्र की कथा सुनाई। रामचरितमानस की चौपाईयां गाकर सुनाई जिन्हें सुनकर महिला- पुरुष नाचने लगे पूरे पंडाल में जय श्री राम के उद्घोष लगने लगे कथा श्रवण करते हुए उन्होंने कहा वशिष्ठ जी ने कहा हे राम लोग दुखी हैं यह बात तुम कह रहे हो लोग इसलिए दुखी नहीं है कि वह यहां इस वन में है वह इस कारण से दुखी हैं कि आप यहां इस वन में हो वशिष्ठ जी कहते हैं कि हे राम हम जल्दी ही यहां से लौट जाएंगे अभी लोगों को अपनों से दूर मत करो लेकिन भरत जी की दशा तो देखिए भरतजी को ना तो रात को नींद आती है और ना दिन में भूख ही लगती है भरत जी सोच रहे हैं यदि मैं भगवान से अयोध्या चलने के लिए कहूंगा तो राम जी मना कर सकते हैं लेकिन गुरु जी कहेंगे तो श्री राम जी अवश्य अयोध्या लौट चलेंगे। भरत जी यह सोच रहे हैं  माता कौशल्या  के कहने  से भी श्री रघुनाथजी लौट सकते हैं। महाराज श्री राम  को जन्म देने वाली  माता कौशल्या के कहने से भी  रघुनाथ जी लौट सकते हैं । पर भला श्री राम  को जन्म देने वाली माता  क्या कभी हट करेंगी। एक भी युक्ति भरत जी के मन में ना ठहरी। सोचते सोचते रात बीत गई प्रात: काल स्नान करके और प्रभु श्री रामचंद्र जी को सिर नवाकर बैठे ही थे कि ऋषि वशिष्ठ जी ने उनको बुलावा भेजा भरत जी ने गुरु वशिष्ठ जी के चरण कमलों में प्रणाम करके आज्ञा पाकर बैठ गए। उसी समय ब्राह्मण महाजन मंत्री आदि सभी सभासद आकर जुट गए। फिर मुनि कहते हैं हे सभासदों ए सुजान  भरत सुनो  सूर्य कुल के सूर्य महाराज  श्री रामचंद्र  धर्म धुरंधर  और स्वतंत्र  भगवान है। वह गुरु पिता और माता के वचनों  के अनुसार चलने वाले हैं। अत: श्री राम जी की आज्ञा और रुख रखने में ही हम सबका हित होगा। कथा में पूरे सीहोर ग्रामीण क्षेत्र के हजारों महिला पुरुषों ने भाग लिया कथा के तीसरे दिवस के अवसर पर मुख्य रूप से कथा के आयोजक मुख्य यजमान जसपाल सिंह अरोरा, रमेश सक्सेना, राम रतन गौर, मायाराम गौर, हेम सिंह सेमरा दांगी, सुरेश पाटीदार, महेन्द्र पाटीदार, घनश्याम पाटीदार, जगदीश जाट, काशीराम कादराबाद, धनराज, भगवान सिंह, गोपीलाल श्यामपुर, गोविंद सिंह, मनोहर सिंह मगरदा, दुर्गा प्रसाद, नारायण प्रसाद, राजेश वर्मा पाटन, भरत मीणा, अशोक यादव, दिनेश पाटीदार, बैरागढ़ खुमान, भजन गायक ममता गुप्ता, शंकर लाल शर्मा, मांगीलाल मालवीय, विन्नी अरोरा, सुनील, संयज, छगनलाल, रामबाबू मास्टर, सतीष, सुनील माता वाले, संदीप, जितेन्द्र, ज्ञानसिंह बिछिया, हेमराज कादराबाद, बाबूलाल पटेल बिछिया, नरहरसिंह बिछिया, राजु, ब्रह्मानन्द पाटीदार, अंकित, राहुल बंटी, ब्रजेश, अनिल पाटीदार, प्रमोद राठौर, जितेन्द्र मालवीय, प्रवेश राठौर, प्रेमनारयण बैरागढख़ुमान, रामस्वरुप सिराड़ी, राधेश्याम बैरागढ़ खुमान, मांगीलाल, नारायण सिंह, हरिदास, भगतसिंह, एल्कारसिंह, ओमप्रकाश सोठी, अवधनारयण सोठी, महेश श्यामपुर, हजारीलाल श्यामपुर, सीताराम सोठी, फूलसिंह मीणा सोठी, दशरथ सिंह कुंलास, राजवीर सिंह तिनोनिया, विश्राम सिंह सिराड़ी, हेमसिंह सेमरादंागी, कैलाश दौराहा, मुंशीलाल, शंकरलाल शर्मा, जितेन्द्र साहू, पुरुषोत्तम मीणा, तिलक खाती, गगन कलमोर सहित हजारों धर्मप्रेमी महिलाओं एवं नागरिकों ने रामकथा में भाग लेकर धर्म लाभ उठाया।

पंकज शर्मा जिला कांग्रेस प्रवक्ता नियुक्त
सीहोर। नगर के सक्रिय युवा कांग्रेस नेता पंकज शर्मा को प्रदेश कांग्रेस संगठन प्रभारी महासचिव दीपक वाबरिया जी की सहमति से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जी ने शर्मा की कांग्रेस संगठन के प्रति सक्रिय भूमिका को देखते हुए उन्हे जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर में प्रवक्ता के अति महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया है। श्री पंकज शर्मा पार्टी द्वारा दिए गए सभी कार्यो को पूरी मेहनत एवं लगन से पूरा करते है उनकी इसी कार्यकुशलता को देखतेे हुए पार्टी आलाकमान ने उनको जिला कांग्रेस प्रवक्ता जैसी बड़ी एवं अतिमहत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। श्री शर्मा की नियुक्ति पर बधाई एंव आभार व्यक्त करने वालों मे प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस अध्यक्ष ओम वर्मा, ओमदीप राठौर, कैलाश परमार, इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल, हरपाल ठाकुर, राकेश राय, मनोज पटेल, कमलेश कटारे, दामोदर राय, राहुल यादव, राकेश परचौले, राजेश रैकवाल, पवन राठौर, बहादुर परमार, के यू  कुरैशी, महेश दयाल चौरसिया, कैशव सिंह चौहान, कमल सिंह पहलवान, डॉ. अनीस खान, ममता त्रिपाठी, कुतुब उद्दीन शेख, गुलाब बाई ठाकुर, श्रीमति आरती नरेन्द्र खंगराले, हेमलता चौहान, सुरेन्द्र ङ्क्षसह दौराहा, कलीम पठान, बाबूलाल परमार, धनराज पाटीदार, सत्यनारायण भाटी, रघुवीर सिंह दांगी, भगत सिंह तोमर, जफर लाला, विवेक राठौर, रमेश राठौर, रामू चौधरी, ब्रजेश पटेल, लोकेन्द्र तिवारी, विश्राम मेवाड़ा, सईद लाला मंसूरी, हनीफ कुरैशी, नवेद खान, शानू लाला,  घनश्याम यादव, लक्ष्मण यादव आदि अनेक कांग्रेस जन शामिल हैं।

जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में विशेष बैठक का आयोजन महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने की शिरकत

सीहोर। शहर के बस स्टैंड स्थित जिला कांग्रेस कार्यालय में जिला महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की आयोजन श्रीमती गुलाब ठाकुर के नेतृत्व में किया गया।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय कांग्रेस सचिव सज्जन सिंह वर्मा द्वारा संबोधित किया गया। श्री वर्मा ने आह्वान किया की महिलाओं को आने-वाले समय में 33 प्रतिशत आरक्षण के अंतर्गत शासन में सहभागिता के लिए तैयार होना है। कार्यक्रम के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस की उपाध्यक्ष मध्यप्रदेश प्रभारी श्रीमती ओनिका मल्हौत्रा 2018 के चुनाव में महिलाओं को कांग्रेस पार्टी से ज्यादा से ज्यादा टिकट दिया जावेगा। आप सभी तैयार रहे। मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती मांडवी चौहान द्वारा सभी महिला कांग्रेस पदाधिकारियों को अपने आप को सक्रिय कर चुनाव के लिए तैयार होना होगा। कांग्रेस संगठन को मजबूत बनाने के लिए आगे आएं महिलाएं इस मौके पर उपस्थित जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ओम वर्मा ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस संगठन को मजबूत बनाने की बात की। भाजपा के शासनकाल में साम्प्रदायिक सौहृार्द का वातावरण बिगड़ रहा है। महिला उत्पीडऩ के मामले लगातार बढ़ रहे है, बलात्कार की घटनाओं ने शर्मसार कर दिया है, रेत का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से चल रहा है। कांग्रेस का महिला संगठन महिलाओं के बीच पहुंचकर जन जागरूकता फैलाते हुए जनविरोधी सरकार की कथनी और करनी को उजागर करे और कांग्रेस को मजबूत बनाए। कार्यक्रम के दौरान श्रीमती गीता राठौर, सविता राठौर, नमिता राठौर, गीता दगोलिया, भूरी बाई, तुलसी पाटीदार, उत्तरा धीमान, हेमलता चौहान, सविता मालवीय, कविता, ममता बडोदिया, वर्षा विश्वकर्मा, पूजा रैकवार, अन्नू मालवीय, हरपाल ठाकुर, सोभाल सिंह भाटी, भूरा यादव, कमल सिंह, राजीव गुजराती, शमीम भाई, प्रीतम चौरसिया, शंकर खरे, आशीष गहलोत, बृजेश पटेल, विवेक राठौर, हनीफ कुरैशी, सोनू विश्वकर्मा, दिनेश विन्ना, जफर लाला, मुन्नवर मामू, भगत सिंह तोमर और रघुवीर दांगी आदि बड़ी संख्या में कांग्रेसजन शामिल थे। 

श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में आयोजित होगा पांच दिवसीय धार्मिक आयोजन आस्था और उत्साह के साथ किया गया ध्वजारोहण और भूमि पूजन

सीहोर। शहर के छावनी स्थित सब्जी मंडी श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में आगामी 12 जून से होने वाले पांच दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के लिए ध्वजारोहण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन आस्था और उत्साह के साथ समिति द्वारा किया गया।  इस अवसर पर आचार्य द्वारा पूर्ण विधि-विधान से ध्वजारोहण और भूमि पूजन का आयोजन श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल थे। श्री सिद्ध हनुमान मंदिर समिति के हरीश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि शहर के मध्य स्थल में सैकड़ों लोगों की आस्था का केन्द्र माने जाने वाले हनुमान मंदिर में आगामी 12 जून से 18 जून तक पांच दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इस मौके पर भगवान श्रीराम के दरबार की भी स्थापना मंदिर में की जाएगी। इसके लिए पूर्ण विधि विधान से धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर जमना प्रसाद वर्मा, राजकुमार ताम्रकार, प्रेमबंधु शर्मा, राधेश्याम राय, संतोष ताम्रकार, अनिल शांडिल्य, राधेश्याम साहू, आशीष पचौरी, रामस्वरूप ताम्रकार, संतोष ताम्रकार, नीरज ताम्रकार, नीलेश जयपुरिया, आनंद गांधी, प्रियांशु दीक्षित, नितेश जैन, सुधीर ताम्रकार, नीरज ताम्रकार, राधेश्याम, लक्ष्मीनारायण, गिरधर अग्रवाल, अमित अग्रवाल, चैन सिंह वर्मा, विजय शर्मा, भोला राम माहेश्वरी आदि शामिल थे। 

हड़ताल का तीसरा दिन  तेज धूप में सैकड़ों आशा उषा पहुंची विधायक कार्यालय सरकार के खिलाफ निकाली विरोध रैली, जमकर की नारेबाजी 


सीहोर। पांच दिवसीय काम बंद हड़ताल के तीसरे दिन बुधवार को सैकड़ों आशा उषाओं ने तहसील चौराहा गांधी पार्क के पास सरकार के खिलाफ दो घंटे तक हाथों में मांग और नारे लिखी तख्तियां लेकर जमकर नारेबाजी की। तेज धूम में आशा उषा और सहयोगिनियों ने धरना स्थिल से विरोध रैली निकाल कर आक्रोश व्यक्त किया। चार सूत्रीय मांगों को लेकर विधायक कार्यालय पहुंचकर आशा उषा और सहयोगिनियों ने एकता यूनियन जिला संयोजिका ममता राठौर,सह संयोजिका अंतिम पंवार संयोजन समिति सदस्य कोमल मीना, गोमती बैरागी एवं कामरेड राजीव गुप्ता के संयुक्त नेतृत्व में विधायक सुदेश राय को संबोधित ज्ञापन कार्यालय प्रभारी जलज छोकर को दिया। विधायक को दिए ज्ञापन में आशाओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक मांग को पहुंचाने और पूरा करने के लिए पुरजोर प्रयास करने की विधायक श्री राय से अपील की है।  सरकार के पास है अधिकार  धरना स्थिल पर बुधनी से संयोजन समिति सदस्य कोमल मीना ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन एवं मातृ मृत्यु एवं शिशू मृत्यु दर में कमि लाने सहित शासन की सभी योजनाओं को लागू करने में सक्रिय भूमिका निभाने वाली जिले की दो हजार से अधिक आशा उषा और सहयोंगिनियों के काम की हर जगह सराहना होती है आशा और उषा कार्यकर्ता सरकार के नियमित कर्मचारियों से कहीं अधिक कार्य करती है केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को राज्य का दायिप्त एवं केंद्र सरकार के द्वारा इस को प्रभावी बनाने के लिए राज्य सरकार को अधिकृत किया है। आशाओं उषाओं के वेतन बढ़ाने के लिए राज्य सरकार अपनी तरफ से भी प्रोत्साहन राशि का निर्धारण कर सकती है लेकिन सरकार आशाओं की मांग पर ध्यान नहीं दे रही है।  अन्य प्रदेशों में सम्मानजनक वेतन  आशा उषा एवं सहयोगिनी एकता संगठन सीटू के कामरेड राजीव गुप्ता ने कहा कि मध्य प्रदेश में ही आशा उषाओं के साथ वेतन के मामले में भाजपा सरकार अन्याय कर रहीं है। जबकी केरल में सात हजार पांच सौ रूपए, तेलंगाना में ६ हजार, सिक्किम एवं अरूणाचल प्रदेश मेंं भी अच्छा वेतन और कल्याण योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है मध्य प्रदेश में नाममात्र वेतन दिया जा रहा है और काम पूरा लिया जा रहा है। प्रदर्शन के दौरान संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू के जिला महामंत्री दिनेश मालवीय ने संबोधित करते हुए आशाओं के आंदोलन को अपना समर्थन दिया। प्रदर्शनरत आशाओं को इछावर की संतोषी, सोनम, सरीता राठौर ने भी अपने संबोधन से सभी को उत्साहित किया। प्रदर्शन में इन्होने भरी हुंकार  तीसरे दिन प्रदर्शन में विमला बाई, कोमल मीना, उषा, मनी बाई, गीता बाई, सुनीता बाई, ज्योति राजपूत, अनिता साहू, अनिता धुर्वे, लक्ष्मी, त्रिवैणी, वैजंती, दीपा, सीमा चौहान, रानू शर्मा, पूजा कीर, बंती बाई, आशा गौर, बिमला मेहरा, सीमा वर्मा, सुनिता दीवार, कल्पना पटेल, फल कुेवर शाीला शर्मा, लक्ष्मी, कांता वर्मा, ममता वर्मा, संतोष मालवीय, लक्ष्मी चौहान, ममता पाटीदार, कलाबाई, उर्मिला बाई, बविता, सुशीला, चिंता बाई, उषा राजपूत सहित काफी संख्या में आशा उषा एवं सहयोगिनियों मौजूद थी। 

पेंशन कर्मचारियों की महापंचायत भारतीय मजदूर संघ के प्रयासो से मुख्य मंत्री द्वारा 15 मई 2018 आयोजित की गई

सीहोर। प्रदेश के साढ़े तीन लाख पेंशन कर्मचारियों अधिकारियों की मुख्य मांगो के समर्थन में म.प्र. राज्य कर्मचारी संघ के प्रदेश सहमहामंत्री पं. संतोष शर्मा, संभागीय अध्यक्ष गोपाल सिंह ठाकुर, म.प्र. राज्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष संतोष जैन (संतु), जिला सचिव ओ.पी. शर्मा तथा सुरेश शर्मा ने भोपाल पहुंचकर भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री के पी सिंह से अनील शर्मा भारतीय मजदूर संघ के जिला महामंत्री एवं अध्यक्ष पेशनर्स एसोसिएशन श्री राजवीर के अध्यक्ष अधिकारी कर्मचारी पेशन एसोसिएशन पेंशन कर्मचारियों कि मांगो के सम्बंध में चर्चा की। इस सम्बंध में भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री श्री के पी ङ्क्षसह के अथक प्रयासो से माननीय मुख्य मंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान जी से पेंशन कर्मचारियों की मांगो के सम्बंध में प्रतिनिधि मण्डल द्वारा विशेष चर्चा की गई। मुख्य मांग पेंशन कर्मचारियों को सातवां वेतन से 2.57 की दर से वेतन निर्धारण कर पेंशन निर्धारित करें तथा पेशन कर्मचारियों को चिकित्सा भत्ता दिलाय जाने हेतु चर्चा की। माननीय मुख्यमंत्री जी ने इस सम्बंध में अवगत कराया कि पेंशन कर्मचारियों की मांंगो पर शीघ्र-अतिशीघ्र विचार कर पेंशनर्स महापंचायत 15 मई 2018 दिन मंगलवार भोपाल में आयोजित कर रहा हॅू। इस महापंचायत में अधिक से अधिक पेंशन कर्मचारियों की उपस्थित होने हेतु एक बैठक 13 मई 2018 दिन रविवार को प्रात: 10 बजे गीता मानस भवन न्यू बस स्टेण्ड के पास सीहोर में आयोजित की गई है। जिसमें भोपाल में आयेाजित महापंचायत के सम्बंध में विस्तृत चर्चा कर योजना बनाने हेतु सुझाव लिए जाऐंगे। उक्त महापंचायत एवं बैठक में उपस्थित होने हेतु पेंशन एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अनील शर्मा, के के गुप्ता, सुरेश शर्मा, चन्द्रभान यादव, छोटे लाल राय, गोपाल उपाध्याय, श्रीमल नामदेव, पुरूषोत्तम पारे ने बैठक में अधिक से अधिक संख्या मे उपस्थित होने की अपील की है।

कुपोषण निवारण जागरुकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

सीहोर। ग्राम पंचायत- थूनाकलां में  कुंजल वेलफेयर सोसायटी द्वारा महिलाओं के लिए कुपोषण निवारण जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत कुपोषण एक बहुआयामी समस्या है। कुपोषण आर्थिक-सामाजिक-राजनैतिक बदलावों जैसे सामाजिक आचार-विचार, घरेलु आजीविका, शासकीय सेवाएं, समानता और सम्मान सहित मानव अधिकार से जुड़ा हुआ है। कुपोषण चक्र, अधिकतर, बच्चे के जन्म के बहुत पहले ही शुरू हो जाता है। सामाजिक रीति-रिवाजों एवं अज्ञानता के कारण गर्भवती महिला को सम्पूर्ण पोषण आहार व सहयोग नहीं मिलता जिससे जन्मे बच्चे को भी सम्पूर्ण पोषण में कमी रह जाती है। बच्चों के उचित विकास के लिए शुरूआती दो वर्ष बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं जिसमें बच्चों को सही देखभाल व उचित पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। मॉ पूर्ण रूप से स्वस्थ होगी तभी बच्चों की उचित देखभाल हो पाएगी। इसलिए कुपोषण चक्र को तोडने के लिए मॉं यानि महिला के स्वास्थ्य की सही निगरानी अत्याधिक महत्वपूर्ण है। इस परियोजना का मूल उद्देश्य ही पहले महिला फि र परिवार के सम्पूर्ण पोषण आहार पर केन्द्रित है ताकि कुपोषण के इस चक्र को तोड़ा जा सके। परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को परिवार के सम्पूर्ण पोषण आहार की जानकारी प्रदान करना है ताकि कुपोषण के चक्र को तोड़ा जा सके। प्रतिभागियों को कुपोषण के खिलाफ  जागरूक व एकजुट करना। स्थानीय उपलब्ध खाद्य सामग्री से पौष्टिक आहार तैयार करना। प्रतिभागियों को कम खर्च में पौष्टिक खाना बनाने की विधियॉं सिखाना। हितग्राहियों को कम खर्च का यह पौष्टिक खाना स्थानीय सुलभ संसाधनों से तैयार करना सिखाना।  महिला एवं बाल विकास से जुडें हुए शासकीय सेवक जैसे ऑगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को भी इस परियोजना से सक्रिय रूप से जोडऩा ऑगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के सहयोग से अधिक से अधिक परिवारों को ऐसे कार्यक्रम से जोडऩा प्रतिभागियों को कम खर्च में पौष्टिक खाना तैयार कर उससे घरेलु रोजगार हेतु प्रेरित करना। चार दिवसीय इस कार्यक्रम में अनूसूचित जाति की लगभग पचास महिलाएॅ को कम लागत में स्थानीय उपलब्ध संसाधनों से पौष्टिक भोजन बनाने की विधियॉ सीखाई जा रही है। आहार विषेषज्ञों द्वारा खाने की पौष्टिकता बढाने के टिप्स दिए जा रहे है। आहार विशेषज्ञों द्वारा महिलाओं को दैनिक जीवन में खाने को पौष्टिक बनाने व पोषण से भरपूर करने हेतु उपाय बताये जा रहे है। कार्यक्रम के अन्तर्गत आहार विशेषज्ञों द्वारा गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिए उनके खानपान का दिनभर का डाइट चार्ट भी तैयार कराया गया। शिशुओं की देखभाल, खानपान सम्बंधी आदतों, उनके स्वास्थ्य व सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जा रही है। एक स्वस्थ माता ही स्वस्थ शिशु की जननी होती है। यह मानते हुए मॉ और बच्चे से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी हितग्राहियों को प्रदान की जा रही है। कार्यक्रम के लिए गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं, किशोरी बालिकाओं, चिंहित कुपोषित बच्चों की माताओं को विशेष रुप से शामिल किया गया है। मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुपोषण मुक्त मध्यप्रदेश अभियान के अंतर्गत यह आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन म.प्र. विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी परिषद् के सहयोग से किया जा रहा है। कार्यक्रम में सिहोर जिले के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। श्रीमति प्रभा द्वारा संस्था की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी जा रही है । मास्टर ट्रेनर और उनके सहयोगी द्वारा पौष्टिक भोजन बनाने की विधियॉ सीखाई जा रही है। ट्रेनर द्वारा लईया के लड्डू, सहजन फली की सब्जी, वेजिटेबल दालिया, सूजी इडली, बेसन का चीला, वेजिटेबल भेल, बाजरे की मीठी दषमी, बाजरे की पूडी, भुट्टे का चिवड़ा, सोया पुलाव, अंकुरित सलाद, सत्तू का शरबत, पालक की चटनी बनाना सीखया जा रहा है। शिशु रोग विशेषज्ञों द्वारा सभी बच्चों की जॉच की गई। डॉ. उमेश पटेल (एम.एस) शिशु रोग विशेषज्ञ ने महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की और उपस्थित बच्चों की जांच की। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संयोजन श्री शैलेष गौर द्वारा किया जा रहा है। संस्था अध्यक्ष श्री आर. एन. पाटिल द्वारा यह जानकारी दी गई।                                   

निजी पानी टेंकरों की दर निर्धारित किये जाने पर जिला प्रशासन का माना आभार

सीहोर। गत् दिनों जिला कलेक्टर श्री तरुण पिथोड़े ने आम जन की शिकायत मिलने पर नगर के अनुविभागीय अधिकारी श्री राजकु मार खत्री, तहसीलदार श्री सुधीर सिंह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुधीर कुमार सिंह को जनहित में निर्देशित कर नगर में चल रहे निजी टेंकर मालिकों को आमजन की शिकायत मिलने पर प्रायवेट टेंकरों की सामान्य दर 200 से 300 रुपये किये जाने पर आमजन की ओर से जिला प्रशासन का आभार करते हुए श्री अरोरा ने कहा कि नगर पालिका परिषद व जिला प्रशासन के संयुक्त निर्णय अनुसार अब वार्डों में टेंकरों के माध्यम से सप्लाई ना देकर नपा की टंकियों में  टेंकरों द्वारा पानी एकत्रित कर पुरे शहर में नलों द्वारा पानी की सप्लाई की जावेगी। जिससे आमजन को नलों के माध्यम से ही पानी प्राप्त हो सकेगा। इस जनहितेशी निर्णय लिये जाने पर पूर्व पार्षद एवं समाज सेवी महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी ने नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा, एसडीएम राजकुमार खत्री, सीएमओ सुधीर कुमार सिंह, तहसीलदार सुधीर सिंह, समस्त पार्षदों का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि इस निर्णय से आमजन को समान्यरुप से बिना विवाद के पानी सुगता से मिल सकेगा। 

पार्षदों ने की नपाध्यक्ष से विशेष सम्मेलन शीघ्र बुलाने की मांग

सीहोर। नाले किनारे अतिक्रमण में नगर पालिका की दुकानें टूटी गई, नगर में पेयजल संकट सहित अन्य विषय पर पार्षदों द्वारा एक विशेष सम्मेलन शीघ्र बुलाए जाने के संबंध में नपाध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा और सांसद प्रतिनिधि राजेश राठौर को एक प्रस्ताव बनाकर सौंपा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पार्षद विजेन्द्र परमार ने बताया कि नगर पालिका के पार्षदों द्वारा एक प्रस्ताव बनाकर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अरोरा को भेजा गया है। जिसमें पार्षदों ने मांग की है कि शीघ्र ही एक विशेष सम्मेलन का आयोजन किया जाए। विशेष सम्मेलन में नाले किनारे अतिक्रमण में नगर पालिका की दुकानें टूटी गई है, शहर में पेयजल संकट और सैकड़ाखेडी मार्ग का नाम परिवर्तित कर शहीद स्थल मार्ग रखे जाने पर आदि का एजेंडे में शामिल कर चर्चा हेतू प्रस्ताव प्रस्तुत है। मांग करने वालों में प्रस्तावक विजेन्द्र परमार, तबस्सुम शफीक बाबा, हेमलता राठौर, सोदर बाई, राखी सुशील ताम्रकार, आकाश रोहित, सुनीता संतोष, गोपाल सिंह बिसोरिया और बबीता वीरेन्द्र सलूजा आदि शामिल है। 

सज्जन सिंह वर्मा,  ओनिका मैहरौत्रा,  मण्डवी चौहान का स्वागत 

सीहोर। मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमति माण्डवी चौहान, अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव पूर्व सासंद सज्जन सिंह वर्मा, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महामंत्री तथा मध्य प्रदेश महिला संगठन प्रभारी श्रीमति ओनिका मेहरोत्रा के सीहेार आगमन पर सीहेार जिला शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष आरती खंगराले पार्षद महिला प्रदेश महामंत्री ममता त्रिपाठी दलित कांग्रेस नेता नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया। तथा सीहेार जिले में महिलओं पर बढ़ते अत्याचारों से अवगत कराया। इस अवसर पर धमेंद्र सिंह ठाकुर, हरपाल ठाकुर, राहुल यादव, कमलेश कटारे दर्शन सिंह वर्मा, नरेंद्र खंगराले , सुरेश गुप्ता, कुतुबुददीन शेख, आरती खंगराले, पार्षद मोहम्मद शमीम विवेक राठौर, बिन्ना चौहान, रघुवीर सिंह दांगी, भगत सिंह तोमर, हानीफ कुरैशी, श्रीमति आशा गुप्ता, रामबाई प्रजापति, हीरामणी मालवीय, राजलक्ष्मी नायक, जयश्री हरिकरण, रसीदा मुस्तफा, शदाब खान, आशा जैन, बरखा भटनागर, पूर्णिमा सिंह, उषा पंवार, गीता राठौर, सविता राठौर आदि मौजूद थी। 
भारतीय रेडक्रॉस संस्था ने विश्व रेडक्रॉस संस्था के जनक हेनरी ड्यूनान्ट का जन्म दिन कलेक्ट्रेट सभागार में मनाया 

सीहोर। आज सीहोर में भारतीय रेडक्रॉस संस्था द्वारा विश्व रेडक्रॉस संस्था के जनक हेनरी ड्यूनान्ट का जन्म दिन कलेक्ट्रेट सभागार में मनाया गया। उनका जन्म जिनेवा में 8 मई 1828 को हुआ था। रेडक्रॉस संस्था मानवों की पीड़ित समय में सहायक होती है एवं सभी विरोधाभास से ऊपर उठकर केवल पीड़ितों की मानवीय आधार पर सेवा करती है। जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में सीहोर रेडक्रॉस सोसाइटी के प्रेसीडेंट श्री तरूण कुमार पिथोडे कलेक्टर, केदार सिंह - सी. ई. ओ. जिला पंचायत, डॉ - ए. ए. कुरेशी - सचिव  एवं  आजीवन सदस्य डॉ - मनोज सक्सेना, डॉ सुमित अरोरा, डॉ - जी. के. दुबे, डॉ बी. सी. जैन, श्रीमति संजुलता भार्गव, श्री दिनेश नारायण दुबे, गोपाल सोनी आदि उपस्थित हुए।हेनरी ड्यूनान्ट की तस्वीर पर माल्यार्पण उपरांत केन्डल प्रज्वलन किया गया तथा सभी ने पुष्प अर्पित किये।

उत्कृष्ट कृषि के क्षेत्र में चयन होने पर श्रीमती गीता राठौर ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड रवाना 

सीहोर। कृषि के क्षेत्र में सीहोर का गौरव ग्राम जमुनिया निवासी श्रीमती गीता राठौर पूर्व सरपंच एवं संगीतिका महिला मंडल सदस्य का चयन उत्कृष्ट खेती के क्षेत्र में इतने बड़े डेलीगेशन मैं मध्य प्रदेश के 20 किसानों के चयन में श्रीमती गीता राठौर नाम होने पर यह सीहोर के लिए गौरव की बात है उससे भी बड़ी बात उनका महिला होना है । भारतवर्ष की नारी हर क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रही है हमारे क्षेत्र एवं समाज के लिए यह खुशी का विषय है । उनके ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड रवाना होने के पूर्व संगीतिका महिला मंडल द्वारा स्वागत किया गया । इसमें प्रमुख रुप से संगीतिका महिला मंडल अध्यक्ष श्रीमती प्रेमलता राठौर सचिव सुनीता जैन, नीलमणि जैन, श्रीमती रीना मिश्रा, श्रीमती अर्चना माथुर, श्रीमती चंदा शर्मा, अरूण हर्ष, लता भटनागर, सुमन विजयवर्गीय, स्वाति कुलकर्णी, एवं समस्त महिला मंडल ने ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले श्रीमती राठोर को उनकी इस उपलब्धि के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं एवं बधाई दी एवं स्वागत किया ।

राष्ट्रीय मूलनिवासी महिला संघ ने किया आशा कार्यकर्ताओं की मांगो समर्थन

सीहोर। राष्ट्रीय मूलनिवासी महिला संघ सीहोर यूनिट द्वारा आज आशा कार्यकर्ताओं को उनके धरना स्थल पर पहुंचकर उनकी मांगों का समर्थन किया गया तथा धरना स्थल पर संबोधित किया गया। ज्ञात हो कि आशा कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर विगत तीन दिनों से गांधी गार्डन के समक्ष धरने पर बैठी है। धरना स्थल पर संबोधित करते हुए  राष्ट्रीय मूलनिवासी महिला संघ की जिला अध्यक्ष श्रीमती चांद किरण धुर्वे तथा प्रदेश महासचिव श्रीमती प्रेमलता शैल ने  कहा कि जितनी प्रोत्साहन राशि आशा उषा बहनों को स्वास्थ्य संबंधी सभी कार्यों के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा दी जाती है वह उंट के मुंह में जीरा के बराबर है अतएव उनका वेतन निर्धारित कर उन्हें 18 हजार रूपए प्रतिमाह दिया जाना चाहिए। इस अवसर पर मांगों के समर्थन में एक समर्थन पत्र भी आशा उषा संघ की जिला अध्यक्ष श्रीमती ममता राठौर को मूलनिवासी महिला संघ की ओर से सौंपा गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय मूलनिवासी महिला संघ की पदाधिकारी श्रीमती आशा परमार,तब्बसूम बानो,कुमारी दीपा मालवीय,ज्योति मालवीय,कुमारी बसकन्या मेवाडा,माया मेवाडा,कुमारी टीना वर्मा,कुमार शिवकन्या मेवाडा सहित धरना स्थल पर आशा उषा संघ की जिले भर की बहने बडी संख्या में उपस्थित थी। 

आप ने किए मंडल अध्यक्ष नियुक्त  कार्यकर्ताओं ने की ग्रामीणों से चर्चा

सीहोर। आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं के द्वारा विधानसभा प्रभारी केपी सिंह बघेल के नेतृत्व में ग्राम खाईखेड़ा आछा रोही, छतरपुरा, मानपूरा मगरदा, मोतीपुरा आदि  ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। कार्यकर्ताओं के द्वारा ग्रामीणों से विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। विधानसभा प्रभारी बघेल ने सेवा भावी कार्यकर्ताओं को मंडल अध्यक्ष नियुक्त किया। इस दौरान विधानसभा सचिव विश्वास बगवैया, विधानसभा सह प्रभारी एचपी मल्हौत्रा एवं दिलीप सिंह दांगी, हनुमंत सिंह, मीडिया प्रभारी राजेश विश्वकर्मा सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे। 

रोला के पात्र गरीबों को नहीं मिल रहा लाभ सूची से छूटे गांव के कई नाम
सीहेार। ग्राम पंचायत रोला के पात्र अनुसुचित जाति वर्ग के ग्रामीणों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है जिस कारण गरीब तबके के अनेक परिवार झोपडिय़ों में रहने के लिए विवश हो रहे है। ग्रामीणों ने मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंच कर सरपंच सुरेश चक्रवति के नेतृत्च में कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े को ज्ञापन देकर पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग की है। 

मानस भवन आष्टा में वेद प्रचार मण्डल द्वारा संगीतमय श्रीराम कथा में चार दिवसीय आयोजन,  बडी संख्या में पहुंच रहें है श्रोता

आष्टा। श्रीराम कथा में तृतीय दिवस पर सुबह 8 बजे से 10 बजे तक यज्ञ की ब्रहमा सुश्री अंजली आर्या द्वारा यज्ञ पर प्रकाश डाला तथा बतलाया कि हमारी वैदिक संस्कृति में तमसो मॉ ज्योतिगमय की प्रेरणा है। हमारे जीवन में हर दिन अग्निहोत्र अवश्य हो। क्योकि परमात्मा भी नौडयूज लेता है तब ही प्रमाण पत्र देता है। साथ ही यह भी बतलाया कि हमारी वैदिक संस्कृति में दीप प्रज्जवलित कर बडो के चरण स्पर्ष कर जन्म दिन मनाया जाता है परंतु आज हम मोम बत्ती बुझाकर अपना जन्म दिन बनाते है यह गलत है। हमारी संस्कृति जोडने की संस्कृति है इसीलिए शादी में एक एक बूंदी को जोडकर लड्डू बनाये जाते है। लडडू जोडने का प्रतीक है इसलिए मुहावरा है कि हमारे दोनो हाथो में लड्डू हो। या मन में लडडू फूट रहे है। यह सम्पन्नता व खुशी का सूचक है। आज के कार्यक्रम में आर्य मुनि एवं राम मुनि की उपस्थिती पूर्व की ही तरह रही है। दोपहर के प्रवचन में स्वंयवर में श्री रामजी ने बडी सहजता के साथ धनुष्य उठाया और प्रत्यन्चा चढाई उसमें धनुष्य टूट गया। राजा दशरथ जी ने जनक जी से कहा कि आप ने कन्यादान किया है अतः दान देने वाला बडा व लेने वाला छोटा होता है इस तरह सीता जी की विदाई, कन्यादान का हृदयस्पर्शी द्रश्य पर मातृ शक्ति व सभी के आखो में ऑसू आ गए। पूरा पाण्डाल ऐसी गर्मी में भी श्रोताओ से भरा हुआ था। दीदी ने बताया कि वास्तव में बेटी को माता पिता पर श्रृद्धा होती है इसलिए माता पिता की अपकीर्ती हो वह ऐसा कभी नही चाहती। इसलिए ससूराल में सब सहन कर लेती है। दीदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि जीवन में ढोंगी बनकर मत जीयो ज्ञानी बनो तथा जाग्रत चिन्तन का नाम ही जीवन है। हमेशा गुण दर्शन करें अपने आप में, केवल दूसरो के दोश दर्शन न करें, मात्र गुणो को देखे। भीतरी सुन्दरता का स्वागत करें। धर्म एवं शुभ कार्य में विलम्ब न करें। अविद्या का नाश और विद्या की वृद्धि करना चाहिये। जितना क्रूर अज्ञान है उतनी कूंर तो मृत्यू भी नही होती। एक प्रसंग में तो दीदी ने एक दुखी माता पिता की कहानी सुनाई कि जब अपनी बच्ची के ससुराल में उन्होने शरण चाही तब पति ने पत्नि को भी निकाल दिया। जब पत्नि अपने रूग्ण माता पिता की मजदूरी आदि कर उनकी सेवा की तथा रोग मुक्त करवाया तब उन दुखी माता पिता ने कहा कि है प्रभू दरवाजा खोलने के लिए चाहे किसी को पुत्र मत देना, पर हर घर मे पुत्री अवश्य देना। दीदी ने जो भजन गाया ईश्वर हमारी बुद्धी को श्रेष्ठमार्ग पर चला, लोग भाव विभोर हो गए। और भी कई बाते जैसे अहिल्या बाई का गोतम ऋषि से मिलन तथा श्रीराम कथा के प्रसंगो का वर्णन किया। आज स्वागत कर्ता में श्री राधेश्याम उदावत एवं जय पांचम पचोर, तथा प्रकाश जी चौधरी खामखेडा, दामोदर जी उदावत नरसिंहगढ, मोहनलाल जी अजनोदिया, गंगाराम जी गोड, ओम प्र्रकाश जी सोनी, राधेश्याम नामदेव, विजय जी राठोर मेहतवडा, देवी प्रसाद वर्मा भूफोड, तथा विष्णू परमार पतांजली, ऐसे कई प्रतिष्ठित व्यक्तियो ने दीदी का स्वागत किया। तथा कई मात्र शक्तियो ने भी स्टेज पर जाकर स्वागत किया। 


सीहोर। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना नगर के 60 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिकों के लिये चलाई जा रही है। तीर्थ यात्रा अंतर्गत नवीन यात्राओं का कार्यक्रम शासन द्वारा जारी किया गया है, जिसके अनुसार दिनांक 26.05.2018 से 22.06.2018 तक तीर्थ यात्राओं का कार्यक्रम चलेगा। उपरोक्त यात्राओं पर जाने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति आवेदन पत्र के साथ, राशनकार्ड, आधारकार्ड, समग्र आई.डी., 3 पासपोर्ट साईज फोटो, एवं आवेदन फार्म चिकित्सक से सत्यापित करवाकर नगर पालिका आष्टा में दी गई तिथी के पूर्व में जमा कर सकते है।  आयकरदाता एवं जो व्यक्ति पूर्व में यात्रा का लाभ प्राप्त कर चुके है वे तीर्थ यात्री  आवेदन फार्म जमा न करें तथा जिनके फार्म पूर्व से जमा है वे अपना सहमति पत्र नगर पालिका आष्टा मे जमा कर सकते है। नपाध्यक्ष कैलाश परमार, उपाध्यक्ष खालिद पठान, सांसद प्रतिनिधी मुकेश बड़जात्या, विधायक प्रतिनिधी धनरूपमल जैन, पार्षद श्रीमती सीमा धनरूपमल जैन, श्रीमती राधिका अनिल मल्ला, श्रीमती सावित्री घनश्याम जांगडा, श्रीमती शबाना बी सईद टेलर, अयाज पठान, शाहरूख कुरैशी, सुभाष नामदेव, शफीक आतु मौलाना, भूरू भाई, श्रीमती फोजिया जाहिद गुड्डू, श्रीमती अनिता कालू भट्ट, से. अंसार अली, बाबूलाल मालवीय, श्रीमती मानकुंवर भगवत मेवाडा, श्रीमती अर्चना पंकज यादव, नरेन्द्र कुशवाह, श्रीमती मंजू अनिल धनगर, एल्डरमेन अजय सोनी (टेलर), जुगलकिशोर मालवीय, श्रीमति तारा कटारिया, उमेश शर्मा, ने नागरिको से अपील की है कि वे तीर्थ यात्रा योजना का लाभ अवश्य ले।

शहीद राहुल जामलिया को दी श्रद्धांजलि

आष्टा। भारतीय सेना में कर्त्तव्य राहुल जामलिया समीपस्थ ग्राम सेवदा तहसील आष्टा के निवासी होकर अभी कुछ दिन पूर्व ही अपने सुपुत्र का जन्मदिन मनाकर वापस अपने कर्त्तव्य पर उपस्थित हो गए थे। कर्त्तव्य के दौरान दुर्घटना से उनकी मृत्यु हो जाने पर भारतीय सेना ने उनका सर्वश्रेष्ठ ईलाज करवाया, उनके परिजन भी वहां पर पहुंच गए थे पर विधि के विधान के आगे किसी का बस नही चलता है और उनकी मृत्यु हो जाने पर आज उनका शव तिरंगे से सजाकर पूर्व सम्मान के साथ ग्राम सेवदा ले जाया जाने के मध्य ग्राम किलेरामा आष्टा चौराहे पर नगरपालिका परिषद आष्टा के अध्यक्ष कैलाश परमार, जिला कांग्रेस महामंत्री प्रदीप प्रगति, पार्षदगण अनिल धनगर, नरेन्द्र कुशवाह, सुभाष नामदेव, घनश्याम जांगड़ा आदि ने शहीद राहुल जामलिया के शव पर पुष्प अर्पित कर हार्दिक श्रद्धांजली अर्पित की। इससे पूर्व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव सज्जनसिंह वर्मा, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सौभालसिंह भाटी, सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष रतनसिंह ठाकुर, जनपद उपाध्यक्ष सौभालसिंह मुगली, कांग्रेस नेतागण हरपाल ठाकुर, विनीत सिंगी, सुनील सेठी, देवराज परमार, चेतन ठाकुर, एचआर परमाल, गोपालसिंह इंजीनियर सहित सैकड़ों साथियों के साथ शहद श्री जामलिया को हार्दिक श्रद्धांजली अर्पित की।

बैंक कर्मचारियों एवं अधिवक्ताओं के द्वारा किया गया प्रदर्शन

सीहोर। आज यूनाईटेड फोरम आफ बैंक यूनियन के आव्हान पर बैंक आफ इण्डिया मुख्य शाखा सीहोर के सामने सीहोर के समस्त बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा अपने वेतन समझौते को लेकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया गया। यह प्रदर्शन आई.वी.ए. की नीति के विरुद्ध वेतन समझौते में मनमानी तरीके से असम्मानजनक वेतन वृद्धि के विरुद्ध में किया गया। साथ ही यह भी बताया गया कि आई.वी.ए. द्वारा सम्मान जनक वेतन समझौता युनाईटेड फोरम आफ बैंक यूनियन की मांगों के अनुरुप नही किया गया तो आगामी समय में आन्दोलन और तेज किया जावेगा।

0 comments: