यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, February 27, 2013


मुख्यमंत्री ने बच्चों को खिलाई खीर और मनाया जन्मदिन
सीहोर 
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को बुधनी में जहां नन्हें बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया वहीं हर्षोल्लास से बच्चों का जन्म दिवस मनाया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दो महिलाओं की गोद भराई की और दो बालिकाओं को सम्मानित किया।
    गौरतलब है कि प्रदेश सरकार द्वारा गर्भवती माताओं और बालिकाओं के हित में अभिनव योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। इसके तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों पर चार मंगल दिवस मनाए जाते हैं। पहले मंगलदिवस को गर्भवती माताओं की गोद भराई, दूसरे मंगल दिवस पर अन्नप्राशन, तीसरे मंगल दिवस पर बच्चे का जन्मदिन और चौथेमंगल दिवस पर किशोरी बालिका का सम्मान किया जाता है।
    बुधनी में आयोजित अन्त्योदय मेला स्थल पर लगाई गई विभागीय प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल पर पहुंचे और उन्होंने चारों मंगल दिवस की विभिन्न रस्मों की अदायगी की और बच्चों को अपना स्नेहिल आशीर्वाद प्रदान किया। नन्हें बच्चों ने केक काटकर मुख्यमंत्री के साथ अपना जन्म दिवस मनाया।
प्रोत्साहन राशि मंजूर
    अंत्योदय मेले में शासकीय एवं अशासकीय छात्राओं द्वारा आत्म रक्षा हेतु सीखे गए मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया। इसी तरह खंडवा से आए भजन गायक श्री भगवान सिंह द्वारा सरकार की योजनाओं पर केन्द्रित गीत प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मार्शल आर्ट एवं गीत की शानदार प्रस्तुति पर 10 - 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि मंजूर की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आवेदकों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याओं की जानकारी हासिल की और उनके आवेदन प्राप्त किए। इस मौके पर प्रदेश के आदिम जाति कल्याण एव सीहोंर जिला प्रभारी मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामपाल सिंह, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मा, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, मार्कफेड अध्यक्ष श्री रमाकांत भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र सिंह चौहान, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रघुनाथ सिंह भाटी, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री सुभाष पंजाबी, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष श्री आजाद सिंह राजपूत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत, पुलिस अधीक्षक श्री के.बी.शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री ब्रिाजेश त्रिपाठी मौजूद थे।

मेगा विद्युत लोक-अदालत 23 मार्च को
बकाया राशि पर 30 प्रतिशत की मिलेगी छूट
सीहोर : 27 फरवरी, 2013  

    मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कार्यक्षेत्र में जिला-स्तर / विशेष न्यायालयों में ""विशेष विद्युत मेगा लोक-अदालतों'' का आयोजन 23 मार्च, 2013 को किया जा रहा है। इसमें बिजली के न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। उपभोक्ताओं को बकाया राशि पर 30 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।
    गौरतलब है कि गत 3 फरवरी को भोपाल में किसान महा-पंचायत में मुख्यमंत्री      श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा में कृषि उपभोक्ताओं के विरुद्ध विद्युत अधिनियम-2003 की धारा-135 तथा 138 में बनाये गये प्रकरणों का निराकरण लोक-अदालत के माध्यम से करने के संबंध में कहा गया था। इसके तहत यह विशेष विद्युत मेगा लोक-अदालत लगायी जा रही है। यह मेगा लोक-अदालत प्रदेश के सभी जिलों में लगेगी। इसके लिये मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विशेष अनुमति दी गई है।
    कम्पनी ने निर्णय लिया है कि विद्युत अधिनियम की धारा अंतर्गत न्यायालय में लम्बित प्रकरणों में समस्त घरेलू, कृषि, ग्रामीण क्षेत्र के 5 किलोवॉट भार तक के गैर-घरेलू उपभोक्ता तथा ग्रामीण क्षेत्र के 10 अश्व-शक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को कम्पनी द्वारा आंकलित कुल बकाया राशि में 30 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। इसके लिये शर्त यह है कि आरोपी उपयोगकर्ता अथवा आरोपी बिजली उपभोक्ता कुल बकाया राशि का एकमुश्त भुगतान करता है तो सिविल दायित्व में 30 प्रतिशत की छूट का पात्र होगा। कम्पनी ने ऐसे उपयोगकर्ताओं तथा उपभोक्ताओं से मेगा अदालत का लाभ उठाने की अपील की है, जिनके परिसर में बिजली चोरी अथवा अवैध विद्युत उपयोग के प्रकरण, जो धारा-135 तथा 138 के अंतर्गत विभिन्न न्यायालय में लम्बित हैं।

0 comments: