यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Friday, February 22, 2013


मुख्यमंत्री आज जिले के भ्रमण पर
सीहोर : 22 फरवरी, 2013  
    प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान 23 फरवरी,13 को बुधनी तहसील के ग्राम खांडाबड आएंगे। कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष श्रीमती सुषमा स्वराज भी खांडाबड आएंगी।
    जारी दौरा कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  शनिवार 23 फरवरी को प्रात: 9.05 बजे भोपाल से हैलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर 9.25 बजे ग्राम खांडाबड आएंगे और ओला प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण कर किसानों से चर्चा करेंगे। वे पूर्वान्ह 10.25 बजे ग्राम खांडाबड से रायसेन जिले की गौहरगंज तहसील के ग्राम मंजुसखुर्द के लिए प्रस्थान करेंगे।

रिजर्व श्रेणी के हज आवेदकों को मूल पासपोर्ट के साथ दो फोटोग्राफ देना जरूरी
सीहोर : 22 फरवरी, 2013  
    हज-2013 में रिजर्व श्रेणी में आवेदन करने वाले हज आवेदकों को अपने मूल अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट के कवर के ऊपरी हिस्से पर व्हाईट बैक ग्राउण्ड के 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफस आवश्यक रूप से लगाना होगा। पासपोर्ट की एक छायाप्रति हज आवेदन फॉर्म के साथ जमा करना होगी। राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सनवर पटेल ने बताया कि सामान्य श्रेणी के हज आवेदक अपने आवेदन के साथ अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट की 2 छायाप्रति आवश्यक रूप से संलग्न करें। कार्यालय मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी, भोपाल में हज आवेदन की अंतिम तिथि 20 मार्च 2013 है। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष क्रमांक 0755-2530139 तथा 2538039 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
-महर्षि वाल्मीकी प्रोत्साहन योजना
अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को मिलेगी 50 हजार की राशि

सीहोर : 22 फरवरी, 2013  
    प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के होनहार विद्यार्थियों को विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने पर प्रोत्साहन स्वरूप महर्षि वाल्मीकी प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। प्रोत्साहन स्वरूप विद्यार्थी को 50 हजार रुपये की राशि अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा दी जायेगी।
    प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्ष 2012 में इस योजना की घोषणा की थी। योजना में आई.टी.आई., एम्स, क्लेट एवं एन.डी.ए. की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थी को इस योजना का लाभ मिलेगा। विद्यार्थी को इन शैक्षणिक संस्थाओं में उत्तीर्ण होने के बाद इसकी सूचना अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के जिला कार्यालय को देनी होगी। इस योजना में लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी को मध्यप्रदेश का मूल निवासी एवं अनुसूचित जाति वर्ग का होना आवश्यक है। इसके लिए अभ्यर्थी के माता-पिता की वार्षिक आय विभाग द्वारा पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए लागू नियम के अनुसार निर्धारित की गई है। योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक कार्यालय से भी प्राप्त की जा सकती है।

एक आदतन अपराधी जिला बदर
सीहोर : 22 फरवरी, 2013
     सीहोर जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कवीन्द्र कियावत ने एक आदतन अपराधी को एक वर्ष के लिए जिला बदर करने का आदेश जारी किया है। 
    कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कवीन्द्र कियावत ने पुलिस अधीक्षक सीहोर से प्राप्त प्रतिवेदन से पूर्णत: संतुष्ट होकर मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5  (क) (ख) के अंतर्गत भूपेन्द्र जाट वल्द बाबूलाल जाट उम्र 23 वर्ष निवासी ग्राम हालियाखेडी थाना नसरूल्लागंज जिला सीहोर को सीहोर एवं उसके सीमावर्ती जिले भोपाल, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर एवं राजगढ जिलों की राजस्व सीमाओं से एक साल के लिए निष्कासित कर दिया है। गौरतलब है कि यह आदतन अपराधी क्षेत्र में कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित कर सकता है और इसका समाज में इतना आतंक है कि लोग इसके विरूद्ध रिपोर्ट लिखवाने एवं गवाही देने से कतराते हैं। इन्ही सब बिन्दुओं को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कवीन्द्र कियावत ने जिला बदर की कार्यवाही की है।  

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनान्तर्गत बैष्णोदेवी और जगन्नाथपुरी की यात्रा
सीहोर : 22 फरवरी, 2013
    मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत 12 मार्च,13 को वैष्णोदेवी और 30 मार्च,13 को जगन्नाथपुरी के लिए यात्रा प्रस्थान करेगी। जिले से 390 तीर्थयात्री वैष्णोदेवी तथा 154 तीर्थयात्री जगन्नाथपुरी की यात्रा पर जाएंगे।
    अपर कलेक्टर विकास श्री बी एस जामोद ने जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को तीर्थदर्शन यात्रा के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिन्होंने पूर्व में तीर्थयात्रा के लिए आवेदन प्रंस्तुत किए हैं और अभी तक तीर्थयात्रा नहीं की है उन्हें पुन: आवेदन करने की जरूरत नहीं है और उनसें केवल यात्रा पर जाने की सहमति ली जाएगी। ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिन्होंने योजनान्तर्गत तीर्थयात्रा कर ली है उनसे दोबारा आवेदन प्राप्त नहीं किए जाएंगे, क्योंकि इस योजना का लाभ जीवन काल में एक बार ही मिलेगा। उन्होंने बताया कि बैष्णोदेवी की यात्रा के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 2 मार्च तथा जगन्नाथपुरी के लिए 21 मार्च,13 निर्धारित की गई है। वैष्णोदेवी जाने वाले तीर्थ यात्रियों की सूची 3 मार्च एवं जगन्नाथपुरी जाने वाले तीर्थयात्रियों की सूची 22 मार्च,13 की शाम 4 बजे तक एक्सलशीट पर तैयार कर ई-मेल एवं विशेष वाहक के हस्ते हॉर्ड कापी एवं सीडी के साथ जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। तीर्थ यात्रा संबंधी आवश्यक जानकारी संबंधित जनपद पंचायत के सीईओ अथवा नगरीय क्षेत्र के सीएमओ से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।
पीजी कॉलेज में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित
सीहोर : 22 फरवरी, 2013
     चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में आज दौड़, गोला एवं भाला फेंक, ऊंची एवं लम्बी कूद की वार्षिक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इस मौके पर शैक्षणिक स्टॉफ की म्यूजिकल चैयर रेस प्रतियोगिता भी सम्पन्न हुई। क्रीडा प्रभारी  डॉ. रश्मि केला होलानी तथा खेल समिति संयोजक डॉ. एन एम कुरैशी के मार्गदर्शन में आयोजित इन प्रतियोगिताओं में करीब दो सौ प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के दौरान प्राचार्य डॉ. जी डी सिंह, वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो एम एस राठौर सहित कॉलेज का स्टॉफ, क्रिकेट खिलाडी निखिल कुईया एवं महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएं मौजूद थे। 
प्रतियोगिता परिणाम

    छात्र एवं छात्रा वर्ग 100 मीटर दौड     मनोज मालवीय प्रथम, दीपक पटेल द्वितीय और जतिन कुंवर वर्मा तृतीय, बालिका वर्ग में कोमल वर्मा प्रथम, अपूर्वा चन्द्रवंशी द्वितीय और अर्चना छाया तृतीय, 200 मीटर दौड मनोज मालवीय प्रथम, रेल सिंह द्वितीय और बबलू सल्लाम तृतीय, छात्राओं में कोमल वर्मा प्रथम, नेहा कुशवाह द्वितीय और अपूर्वा चन्द्रवंशी तृतीय। 400 मीटर दौड दीपक पटेल प्रथम, वीरेन्द्र सोलंकी द्वितीय और कमल सेन तृतीय, छात्राओं में कोमल वर्मा प्रथम, अनिता नागेश्वरी द्वितीय और द्रौपदी राजपूत तृतीय। 800 मीटर दौड सुनील कुमार राठौर प्रथम, योगेश राठौर द्वितीय और वीरेन्द्र सोलंकी तृतीय, छात्राओं अनिता नागेश्वरी प्रथम, रति शर्मा द्वितीय और रेखा चौहान तृतीय तथा 1500 मीटर दौड छात्रवर्ग में सुनील परमार प्रथम, कमल सेन द्वितीय और दशरथ सूर्यवंशी तृतीय स्थान पर रहें। इसी तरह गोला फेंक प्रतियोगिता छात्रा वर्ग में कोमल वर्मा प्रथम, रेणुका राठौर द्वितीय और मुक्ता शर्मा तृतीय तथा छात्र वर्ग में ललित वर्मा प्रथम, जतिन वर्मा द्वितीय और राहुल राठौर तृतीय स्थान पर रहे।


0 comments: