यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Wednesday, February 20, 2013


उपभोक्ता संरक्षण पर शालेय छात्र-छात्राओं के लिए पोस्टर-निबंध प्रतियोगिता
सीहोर  20 फरवरी, 2013  
राज्य सरकार द्वारा उपभोक्ता संरक्षण विषय पर शालेय छात्र-छात्राओं के लिए राज्य स्तरीय पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। राज्य शासन द्वारा सभी जिलों को 28 फरवरी तक निबंध और पोस्टर प्रतियोगिता के आयोजन के निर्देश दिये गये हैं। चयन समिति द्वारा प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित तीन प्रविष्टियाँ जिला आपूर्ति नियंत्रक/ आपूर्ति अधिकारी के माध्यम से खाद्य संचालनालय को 5 मार्च तक भेजने को कहा गया है। चयनित प्रविष्टियों को विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस 15 मार्च को राज्य स्तरीय आयोजन में पुरस्कृत किया जायेगा।
प्रतियोगिता के लिए समयबद्ध कार्यक्रम भी निर्धारित किया गया है। स्कूलों में पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिता 28 फरवरी तक तथा जिला खाद्य कार्यालय में प्रविष्टियों की प्राप्ति 2 मार्च तक जमा होगी। प्रविष्टियों का जिला स्तरीय चयन 3 मार्च तक कर खाद्य संचालनालय को 5 मार्च तक जमा करवाई जा सकेगी।

25 फरवरी को भी बी.एड. प्रवेश प्रक्रिया होगी
सीहोर : 20 फरवरी, 2013  

अशासकीय शिक्षा महाविद्यालयों में सत्र 2012-13 में प्रवेश के लिये द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया 25 फरवरी को भी होगी। गौरतलब है कि प्रवेश की अंतिम तिथि 25 फरवरी को शासकीय अवकाश है। इस दिन भी सभी बी.एड. हेल्प सेंटर नियमानुसार प्रवेश की कार्यवाही करेंगे।

खादिमुल हुज्जाज के आवेदन-पत्र 7 मार्च तक आमंत्रित
आवेदन हज-कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध

सीहोर : 20 फरवरी, 2013  
हज-2013 के लिये मध्यप्रदेश से खादिमुल हुज्जाज के चयन के लिये आवेदन-पत्र 7 मार्च तक आमंत्रित किये गये हैं। कमेटी के अनुसार विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार इसके लिये स्टेट हज-कमेटी द्वारा खादिमुल हुज्जाज का चयन किया जायेगा। आवेदन-पत्र स्टेट हज-कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
खादिमुल हुज्जाज के नियम तथा शर्तों के अनुसार केवल वही पुरुष आवेदक आवेदन कर सकेंगे, जो शासकीय सेवा में हैं। हज तथा अरबी भाषा का ज्ञान रखते हों, हज-कमेटी ऑफ इण्डिया/स्टेट हज कमेटी द्वारा दी गई ट्रेनर्स ट्रेनिंग हासिल कर चुके हों। आवेदक की आयु 25 वर्ष से कम और एक जुलाई, 2013 तक 50 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिये। आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य इस वर्ष हज-यात्रा पर नहीं जा रहा हो और सउदी मौअल्लिम से भी कोई जान-पहचान न हो।
इसी प्रकार शासकीय सेवक को संबंधित विभाग/नियुक्तिकर्ता अधिकारी द्वारा जारी एवं प्रमाणित की गई अनुमति (अनापत्ति प्रमाण-पत्र) आवेदन के साथ संलग्न करना होगा। आवेदक को फोटोग्राफ तथा वैध पासपोर्ट की प्रति अनिवार्य रूप से आवेदन-पत्र के साथ लगाना होगा। आयु प्रमाण-पत्र, शासकीय सेवा का प्रमाण-पत्र (पद सहित विभाग का नाम), ओरिएंटेशन ट्रेनिंग प्रमाण-पत्र, स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र, हज करने से संबंधित प्रमाणित दस्तावेज आवेदन-पत्र के साथ संलग्न किया जाना आवश्यक है। अपूर्ण एवं अपात्र आवेदकों के आवेदन-पत्र निरस्त होने की सूचना हज-कमेटी द्वारा नहीं दी जायेगी। अंतिम तिथि के पश्चात आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। साथ ही यदि आवश्यकता हुई तो आवेदक की हज, अंग्रेजी, उर्दू तथा अरबी भाषा से संबंधित परीक्षा भी ली जायेगी। शर्तों के अनुसार इच्छुक आवेदक को निर्धारित आवेदन-पत्र पर ही आवेदन करना होगा। आवेदन-पत्र हज-कमेटी कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते हैं। इसके अलावा आवेदन-पत्र का प्रारूप तथा दिशा-निर्देश राज्य हज-कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट  पर भी उपलब्ध हैं। आवेदन-पत्र कार्यालय स्टेट हज-कमेटी, ताजुल मसाजिद के पीछे, सुलतानिया रोड, भोपाल में निर्धारित अंतिम तिथि 7 मार्च, 2013 तक जमा किये जा सकेंगे।


खड़ीहाट के बाशिन्दों ने की मिसाल पेश
कलेक्टर की प्रेरणा पर गांव के विकास में आगे आए ग्रामीण

सीहोर : 20 फरवरी, 2013  
मिल-जुलकर किए गए कार्य में सफलता मिलना तय है। कठिन से कठिन कार्य को भी जनभागीदारी से सरल और सुगम बनाया जा सकता है। जनभागीदारी की ऐसी ही एक मिसाल पेश कर सीहोर जिले की आष्टा तहसील के ग्राम खड़ीहाट के बाशिन्दों ने नलजल योजना को मूर्तरूप प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त किया है। कलेक्टर की प्रेरणा पर ग्रामीणों ने जनभागीदारी से नलजल योंजना को अंजाम देने का न केवल निर्णय लिया बल्कि पचास लाख की लागत वाली इस योजना में जनभागीदारी की तीन फीसदी राशि इकटठा करने में जरा भी देर नहीं की और डेढ लाख रूपये के बजाए एक लाख 86 हजार 800 रूपये की राशि देखते देखते ही संग्रहित कर ली गई। अपने गांव के विकास के लिए उत्सुक ग्रामीणों के इस कार्य की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत ने गांव की नलजल योजना में अंशदान देने वाले जागरूक ग्रामीणों का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। इस मौके पर मौजूद जनपद अध्यक्ष श्री धारासिंह पटेल, मंडी अध्यक्ष श्री धरम सिंह आर्य तथा सरपंच श्री मनोहर सिंह ने भी ग्रामीणों का उत्साहवर्धन किया।
बीतीरात कलेक्टर श्री कियावत ग्राम खड़ीहाट पहुंचे और ग्रामीणों को जनभागीदारी से नलजल योजना के बारे में विस्तार समझाया। उन्होंने बताया कि ग्राम खड़ीहाट में किए जा रहे समूह कार्यों की विदेशी अध्ययन दल के अधिकारियों द्वारा सराहना की गई है।  ग्रामीणों की जागरूकता को ध्यान में रखते हुए ही पीएचई की योजना में ग्राम खड़ीहाट को शामिल किया गया है। योजनान्तर्गत पचास लाख की राशि से गांव के प्रत्येक घर में नलजल योजना के जरिए पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने योजना की तीन फीसदी राशि जनभागीदारी से इकट्ठा किए जाने की जानकारी दी और ग्रामीणों को अंशदान देने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ग्रामीणों को चाहिए कि वे आगे बढ़कर अपने गांव के विकास में सहयोग करें। कलेक्टर की प्रेरणा रंग लाई और सबसे पहले आगे आकर सरपंच श्री मनोहर सिंह ने 5 हजार रूपये की राशि जनभागीदारी स्वरूप जमा कराई। इसके बाद तो ग्रामीणों के बीच हौड़-सी लग गई और उन्होंने अपनी सहूलियत के मुताबिक स्वच्छापूर्वक राशि जमा कराई।
गांव को शौचमुक्त बनाएं
कलेक्टर ने समग्र स्वच्छता अभियान की जानकारी देते हुए गांव की स्वच्छता बनाए रखने और सभी घरों में शौचालय का निर्माण करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करते हुए कहा कि माह जून तक गांव के प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण कराएं। जनपद पंचायत के सीईओ श्री उपेन्द्र सेंगर ने बताया कि शौचालय निर्माण का कार्य जारी है और शीघ्र ही ग्राम खडीहाट निर्मल ग्राम बनेगा। इस मौके पर जनपद अध्यक्ष श्री धारासिंह पटेल ने कहा कि सरकार चाहती है कि नलजल योजना के क्रियान्वयन में प्रत्येक ग्रामीण की हिस्सेदारी रहे इसी उद्देश्य को लेकर तीन फीसदी अंशदान राशि का निर्धारण किया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में चलाए जा रहे मर्यादा अभियान में सहयोग करने के लिए ग्रामीणों का आव्हान किया। पीएचई के कार्यपालन यंत्री श्री एम सी अहिरवार ने नलजल योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पचास लाख की राशि से पाईप लाइन विस्तार एवं अन्य निर्माण कार्य से गांव के प्रत्येक घर में पेयजल मुहैया कराया जाएगा। जनभागीदारी से एकत्रित राशि की एफडी बनाकर पन्द्रह दिवस में स्वीकृति की कार्यवाही की जाएगी तथा माह मई-अगस्त,13 तक योजना प्रारंभ कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सेवदा, खड़ीहाट के अलावा लसूडि़या विजयसिंह, भूफोड़ और हर्जाज खेड़ी का भी योजनान्तर्गत चयन किया गया है। एसडीएम श्री रवि सिंह, पीएचई के एसडीओ श्री के के शर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने भी शासन की योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामीणों को अवगत कराया।

वृद्धाश्रम में विधिक जागरूकता शिविर संपन्न
सीहोर : 20 फरवरी, 2013  
    माननीय जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में आज संकल्प वृद्धाश्रम में जागरूकता शिविर का आयोजन संपन्न हुआ। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती नोरिन निगम द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार एवं कत्र्तव्य के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान किया गया।
    जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती आरती शुक्ला ने बताया कि राष्ट्रीय कार्य योजना वर्ष 2012-13 के अंतर्गत फरवरी,13 में किए जाने वाले कार्यक्रमों के तहत आज वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार एवं कत्र्तव्य के संबंध में जागरूकता शिविर का आयोजन संकल्प वृद्धाश्रम में किया गया। संकल्प वृद्धाश्रम में रहने वाले 8 वृद्धजनों एवं 12 नशा मुक्ति नागरिकों से चर्चा की गई और उन्हें विधि से संबंधित जानकारी देकर उन्हें बताया गया कि विधिक सहायता किस प्रकार नि:शुल्क प्राप्त की जा सकती है। इस मौके पर वृद्धाश्रम में निवासरत व्यक्तियों को फलों का वितरण भी किया गया।

आष्टा शिविर में हुआ जनसमस्याओं का निराकरण
सीहोर : 20 फरवरी, 2013  
    आष्टा में आज जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आयोजित किया गया जिसमें जन समस्याओं से संबंधित आवेदनों का निराकरण किया गया। जिला पंचायत सीईओ श्री बी एस जामोद ने आवेदकों से उनकी समस्याओं पर रूबरू चर्चा की और आवेदनों का शिविर में मौजूद अधिकारियों से निराकरण कराया। शिविर में विधायक श्री रंजीत सिंह गुणवान, जनपद पंचायत आष्टा के अध्यक्ष श्री धारासिंह पटेल, मंडी अध्यक्ष श्री धरमसिंह आर्य सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण जन मौजूद थे।
    जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविरों की श्रृंखला में आज आष्टा में लोक कल्याण शिविर आयोजित किया गया जिसमें प्राप्त 76 आवेदनों में से 42 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया। शेष आवेदनों का समयसीमा में निराकरण करने के लिए आवेदन संबंधित अधिकारियों को सौंपे गए। शिविर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास के 13, कृषि विभाग के 7, पीएचई 6, मत्स्य, प्रधानमंत्री ग्राम सडक एवं जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग के 3-3, शिक्षा और राजस्व के 2-2 तथा स्वास्थ्य ,एमपीईबी और लोक निर्माण विभाग के एक-एक प्रकरणों का निराकरण किया गया।
    शिविर को संबोधित करते हुए विधायक श्री रंजीत सिंह गुणवान ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। सरकार की मंशा है कि आमजन की समस्याओं का निराकरण एक ही स्थान पर किया जाए इसी के मद्देनजर जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे सरकार की जनहितैषी योजनाओं का लाभ उठाएं।

0 comments: