यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, February 19, 2013


सभी श्रेणी के संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 21 से प्रारंभ होगी
सीहोर  शिक्षा विभाग ने संविदा शाला शिक्षक की सभी श्रेणियों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। राज्य शासन द्वारा अन्य विभागीय अमले को भर्ती की समय-सारणी सहित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। संविदा शाला शिक्षक श्रेणी-1 एवं 2 के रिक्त पदों के लिए केवल प्रशिक्षित आवेदकों से ही पूर्ति की जायेगी।
भर्ती प्रक्रिया के तहत संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 के लिए कलेक्टर के समन्वय में जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास 21 से 23 फरवरी तक संक्षिप्त विज्ञापन का प्रकाशन करेंगे। विज्ञापन एजूकेशन पोर्टल पर भी प्रदर्शित किया जायेगा। इससे पहले 22 फरवरी तक आयुक्त लोक शिक्षण, निकायों द्वारा तैयार विज्ञापन में यदि रिक्तियाँ परिवर्तित हुई हैं, तो संशोधन की ऑनलाइन प्रविष्टि करवायेंगे। प्रदेश का समेकित विज्ञापन 26 फरवरी को तैयार होगा और पोर्टल पर प्रदर्शित किया जायेगा। संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास निर्धारित केन्द्र पर अर्हताधारी अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जाँच एवं सत्यापन पंजीयन क्रमांक 1 से 7 मार्च तक जारी करेंगे।
इसी वर्ग के लिए अभ्यर्थी एमपी ऑनलाइन/कियोस्क के पोर्टल के माध्यम से एक मार्च को अपरान्ह 3 बजे से 8 मार्च की रात्रि 11.50 बजे तक नियुक्ति के लिए स्थान का चयन कर सकेगा। पोर्टल पर मेरिट चयन-सूची एमपी ऑनलाइन द्वारा 20 मार्च को उपलब्ध करवायी जायेगी। संविदा शाला शिक्षक श्रेणी-1 एवं 2 की पूर्ति प्रशिक्षित आवेदकों से की जायेगी। रिक्तियों का संक्षिप्त विज्ञापन 8 मार्च को जारी किया जायेगा। जिलों में अभिलेखों का प्रमाणीकरण 18 से 30 मार्च के बीच होगा। अभ्यर्थियों द्वारा स्थान का चयन 18 से 31 मार्च तक किया जा सकेगा। चयन-सूची का प्रकाशन     15 अप्रैल को किया जायेगा।

जन सुनवाई दौर जारी
सीहोर
    आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु जिले में जन सुनवाई का दौर जारी है। जन सुनवाई कार्यक्रम के तहत आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट में 94 आवेदकों ने कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए जिनका कलेक्टर द्वारा निराकरण सुनिश्चित किया गया। इसी तरह पुलिस जन सुनवाई में आज 11 आवेदन पंजीबद्ध किए गए जिनका पुलिस अधीक्षक श्री के.बी. शर्मा और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमित सक्सेना द्वारा निराकरण सुनिश्चित किया गया। 
    जन सुनवाई कार्यक्रम के अंतर्गत आज 94 आवेदक कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां उन्होंने कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्री कियावत ने जन सुनवाई के दौरान प्राप्त आवेदनों में उल्लेखित समस्याओं के निराकरण हेतु आवेदकों से रूबरू चर्चा की और जरूरी जानकारी हासिल कर आवेदनों का निराकरण किया। उन्होंने विभिन्न विभागों से संबंधित आवेदनों को वहां भेज कर समय सीमा में निराकरण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
    इसी तरह पुलिस जन सुनवाई में आज 11 आवेदकों ने पुलिस अधीक्षक श्री के.बी. शर्मा के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए जिनका निराकरण सुनिश्चित किया गया। उन्होंने आवेदकों से रूबरू चर्चा कर जन समस्याओं की जानकारी हासिल की और आवेदकों को संबंधित पुलिस अधिकारियों को सौंपकर इनका तत्परता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए। जन सुनवाई के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमित सक्सेना ने भी आवेदकों से उनकी समस्याओं पर चर्चा की।

कृषि विभाग द्वारा किसानों को सामयिक सलाह
सीहोर
    कृषि विभाग सीहोर द्वारा रबी 2012-13 सीजन में मौसम के मद्देनजर फसलों को कीट व्याधि से बचाने के लिए किसानों को सामयिक सलाह दी गई है।
    उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास सीहोर श्री आर.एस.वर्मा ने बताया कि गेहूं के उन खेतों में जहां पौधों के पीला पड कर सूखने की समस्या देखी जा रही है उन पौधे को उखाड कर देखें, इनमें जड-माहों कीट की समस्या आदि पायी जाती है तो इसके लिए किसानों को चाहिए कि वे उन खेतों में क्लारोपायरीफास कीटनाशी दवा 2-2.5 लीटर प्रति हेक्टर की दर से सिंचाई पानी के साथ खेतों में प्रयोग करें। जल स्त्रोंत के पास दवा के कंटेनर में छेद कर सिंचाई पानी में बूंद बूंद टपकाकर सिंचाई पानी के साथ जमीन में प्रयोग करें।
    चना उत्पादक किसान अपने खेतों की सतत निगरानी करें एवं खेतों में टी आकार की 20-25 खूटियां प्रति एकड अवश्य लगाए क्योंकि इस तापमान में बदलाव होने से इल्ली आने की संभावना है। खूंटियां गाडने से इन पर पक्षी बैठेगे एवं चने की इल्ली (हेलियोथिस आर्मीजोरा) की तितलियां को पक्षी खाकर नष्ट कर देंगे जिससे फसल का बचाव होगा। यदि प्रति मीटर 3 से अधिक इल्लियां हो तो एनपीव्ही वायरस 100 एल.ई.प्रति एकड मात्रा का छिडकाव करें या ट्राइजोफास 30 मिली/15 पंप के मान से छिडकाव करें। तापमान उतार चाव से मटर की फसल में भभूतिया रोग आने की संभावना रहती है अतएव मतटर की फसल में फव्बारा विधि से हल्की सिंचाई करें या आवश्यकता पडने पर कापर आक्सीक्लोराइड 2 ग्राम प्रति लीटर पानी के मान से छिडकाव करें।
    अरहर की देर से पकने वाली किस्मों की निगरानी करें। यदि कीटों का प्रकोप खासकर फली छेदक का प्रकोप दिखे तो क्विनालफास 1.5 लीटर 500 लीटर पानी के मान से प्रति हेक्टर छिडकाव करें। चने के खेतों में पौधे सूखने की समस्या देखी जा रही है तो किसानों को सलाह दी जाती है कि वे चने के खेतों में जहां पर पौधे सूख रहे है उन जगहों पर कापर आक्सीक्लोराइड 2 ग्राम प्रति लीटर पानी की दर से घोल बनाकर स्प्रे पंप का नोजल ढीला करजमीन में सिंचन करें अथवा कार्बनडाजिम 3 ग्राम प्रति लीटर की दर से घोल बनाकर भूमि में सिंचन करें। कृषक अधिक जानकारी के लिए क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, कृषि विस्तार अधिकारी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के अलावा कृषि महाविद्यालय सीहोर एवं कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया इछावर के वैज्ञानिकों से संपर्क कर सकते है।

जिले के 303 तीर्थयात्री जाएंगे द्वारकापुरी
सीहोर
    मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत 22 फरवरी,13 को जिले के 303 तीर्थयात्री द्वारकापुरी जाएंगे। चयनित तीर्थ यात्रियों की सूची जिले की समस्त जनपद पंचायतों और नगरीय निकाय कार्यालय में उपलब्ध है। गत दिवस चयन समिति द्वारा कम्प्यूटर द्वारा तीर्थ यात्रियों का चयन किया गया ।
    अपर कलेक्टर विकास श्री बी.एस.जामौद ने बताया कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले से कुल 570 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 303 तीर्थ यात्रियों का कम्प्यूटर लाट के माध्यम से चयन किया गया। चयनित 303 तीर्थयात्रियों की सूची तथा 27 प्रतीक्षारत यात्रियों की सूची जिले की समस्त जनपद पंचायतों और नगरीय निकाय कार्यालय में उपलब्ध है। चयनित सूची में विकासखंड सीहोर, आष्टा एवं नसरूल्लागंज के  61 - 61 तथा विकासखंड बुधनी और इछावर के 60 - 60 तीर्थयात्री शामिल है। तीर्थयात्रा संबंधी जानकारी ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत के सीईओ अथवा नगरीय क्षेत्र में  मुख्य नगर पालिका अधिकारी से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।  
-----

व्यापम की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी कोचिंग
कलेक्टर की पहल पर कोचिंग की कवायद

सीहोर
    व्यवसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होने वाली पीएटी, पीईटी और पीएमटी परीक्षा में शामिल होने वाले जिले के विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा विभाग के साथ ही शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के विषय विशेषज्ञों द्वारा कोचिंग दी जाएगी। यह कोचिंग विकासखंड मुख्यालयों पर बालक एवं बालिकाओं को पृथक पृथक प्रदान की जाएगी। कोचिंग की शुरूआत 23 मार्च से होगी जो परीक्षा तक जारी रहेगी। इसी सिलसिले में कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत ने शिक्षा अधिकारियों की एक बैठक लेकर उन्हें दिशा निर्देश दिए। 
पूर्णत: एच्छिक होगी कोचिंग
    बैठक में कोचिंग के दौरान ग्रामीण अंचलों के विद्यार्थियों के ठहरने और उनके भोजन आदि व्यवस्थाओं पर व्यापक रूप से चर्चा की गई्। कलेक्टर श्री कियावत ने निर्देश दिए कि ग्रामीण अंचलों के छात्रों के लिए आवासीय सुविधा मुहैया कराई जाए और जो छात्र कोचिंग के इच्छुक हैं उन्हें नि:शुल्क कोंचिंग प्रदान की जाए। उनसे केवल चाय-नाश्ते, भोजन और स्टेशनरी आदि पर होने वाले व्यय के लिए निर्धारित शुल्क उनके अभिभावकों की सहमति से ही लिया जाए। उन्होंने बताया कि कोचिंग पूरी तरह ऐच्छिक है। छात्राएं विकासखंड मुख्यालय पर निर्धारित स्कूलों में कोचिंग प्राप्त कर सकेंगी जहां उन्हें विषय विशेषज्ञों द्वारा कोचिंग दी जाएगी।

    कलेक्टर ने बताया कि कोंचिंग का उद्देश्य उन बच्चों को अवसर मुहैया कराना है जिन्हें व्यापम परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोंचिंग जरूरी है और वे किन्ही कारणों के चलते कोचिंग से वंचित है। विद्यार्थियों को यह करने का मौका नहीं मिले कि ''यदि हमें अवसर मिलता तो हम भी कुछ कर सकते थे। ''
    जिला शिक्षा अधिकारी श्री धर्मेन्द्र शर्मा ने बताया कि कोचिंग के दौरान सप्ताह में दो बार टेस्ट लेकर विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर परखा जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्कृष्ट विद्यालयो और गल्र्स हायर सेकेण्डरी स्कूलों में कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है।

    बैठक में प्राचार्य श्री आर.के. बांगरे, बीईओ श्री गणेश माथुर, व्याख्याता डॉ. उर्मिला सलूजा सहित अन्य शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।

0 comments: