यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Thursday, March 10, 2016

11 वर्षीय बालक के साथ दुष्कर्म करने वाले युवक को 10 वर्ष का कारावास और 5 हजार अर्थदंड

@ SehoreExpress  app
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 10 March 2016
11 वर्षीय बालक के साथ दुष्कर्म करने वाले युवक को 10 वर्ष का कारावास और 5 हजार अर्थदंड
सीहोर। विशेष न्यायाधीश श्री राकेश श्रोत्रिय ने गत दिवस 11 वर्षीय बालक के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी युवक को दस वर्ष का कठोर कारावास और पाँच हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। अभियोजन की ओर से जिला अभियोजन अधिकारी सुश्री निर्मला चौधरी द्वारा पैरवी की गई। अभियोजन से मिली जानकारी अनुसार स्थानीय ब्रहाम्णपुरा कस्बा सीहोर निवासी 23 वर्षीय अशोक उर्फ अर्थिंग आत्मज रामचरण 1 अगस्त 2015 को  अपने पड़ोस के परिवार में गया जहां पर बालक की माता जी एक अन्य पड़ोसी लक्ष्मी देवी के यहां पर बुलावे पर जाने की तैयारी कर रही थी अशोक ने उनके 11 वर्षीय बालक के कंधे पर  हाथ रखते बाहर चलने को कहा, जिस पर उसकी माता द्वारा जानकारी लेनी चाही तो  अशोक का कहना था कि हम यंू ही घूम कर आते है पड़ोस का मामला होने के कारण वो बेफ्रिक होकर चली गई रात साढ़े नौ बजे लौटने पर पता चला कि बालक लौटा ही नहीं है पति को बताया कि वो तो अशोक के साथ गया है, जिस पर दोनों द्वारा तलाश की गई तो रात करीब 12 बजे इलाही माता की तरफ जंगल में यह दोनों मिले घर आने पर बालक ने डर डर कर बताया कि उसके साथ बुरा काम किया गया और धमकी दी कि यदि किसी को बताया तो जान से मार दूंगा जिस पर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई पुलिस द्वारा भादवि की धारा 377, 5/6 लैगिंग अपराध और भादवि की धारा 506 के अंर्तगत प्रकरण दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार करते हुए न्यायालय में पेश किया, विशेष न्यायाधीश श्री राकेश श्रोत्रिय ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद आरोपी अशोक उर्फ अर्थिंग पर अपराध दोष सिद्ध पाते हुए उसे भादवि की धारा 377 में दस वर्ष का कठोर कारावास और पाँच हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। अर्थदंड की राशि नहीं अदा करने पर एक वर्ष के अतिरिक्त कारावास अभियुक्त को भुगतना होगा। अभियोजन की ओर से जिला अभियोजन अधिकारी सुश्री निर्मला चौधरी ने पैरवी की।
लापता युवक का शव नदी से बरामद, एक्टिवा भी नदी किनारे मिली, मौत का रहस्य बरकरार
सीहोर। कल शाम से अपनी एक्टिवा पर निकले युवक का शव आज पार्वती नदी किनारे मिलने से सनसनी का वातावरण बन गया। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है पर मौत का रहस्य अभी भी बरकरार बना हुआ है। बुधवार की शाम को  आष्टा नगर की शास्त्री कालोनी राठौर मंदिर के पास रहने वाले एक युवक राकेश आत्मज रमेश राठौर 42 वर्ष घर से एक्टिवा से गया लेकिन रात तक घर वापस नहीं लौटा परिजनों को चिंता सताई रात भर तलाशा रिश्तेदारों को फोन भी किए  लेकिन कुछ पता नहीं चला  बताया जाता है कि आज सुबह करीब दस बजे उसकी लाश पार्वती नदी में शंकर घाट के पास तैरते हुए मिली। मृतक के बड़े साले दीपक राठौर की रिपोर्ट पर आष्टा पुलिस ने मर्ग कायम कर जाँच शुरू कर दी है। दीपक राठौर ने पुलिस को बताया की राकेश कल शाम 5 बजे से एक्टिवा एमपी 37 एस 3581 से घर से निकला था जब देर रात्रि तक घर नही पंहुचा तो खोज बीन शुरू की लेकिन रात्रि में कही नही मिला आज सुबह नदी में लाश मिली। वही मृतक की एक्टिवा शंकर मंदिर के बाहर मिली है। जिस अवस्था में लाश बरामद हुई है उससे तो पुलिस इस मामले को प्रथम दृष्टया आत्महत्या का मान रही है।  बहरहाल पुलिस ने डूबकर मौत होने पर मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। परिजनों के बयान और पीएम की रिपोर्ट आ जाने के बाद ही हकीकत के नजदीक पहुंचने का दावा पुलिस कर रही है।
युवती ने खुद को आगे के हवाले किया, 90 प्रतिशत जल जाने पर भोपाल रेफर
सीहोर। तहसील मुख्यालय आष्टा में आज 18 वर्षीय युवती को जलने के कारण अस्पताल लाया गया शरीर का नब्बे प्रतिशत जल जाने के कारण उसे गंभीर अवस्था में हमीदिया अस्पताल रेफर किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार इन्द्रा कॉलोनी आष्टा निवासी माया पुत्री दशरथ उम्र 18 वर्ष को जली हुई अवस्था में अस्पताल लाया गया उसके शरीर में से घासलेट की दुर्र्गध आ रही थी जिससे यह साफ हो रहा था कि उसके द्वारा घासलेट डालकर आग लगा ली है। पुलिस का कहना है कि युवती और परिजनों के बयान के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।
शादी के दूसरे दिन से दहेज की मांग कर रहे पति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई, पुलिस ने मामला भोपाल भेजा
सीहोर। सीहोर की बिटिया ने शादी के दूसरे दिन से पचास हजार रुपए की मांग करने वाले पति की प्रताडऩा से तंग आकर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है पुलिस ने मामला भोपाल भेज दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार स्थानीय न्यू बस स्टैंड के समीप रहने वाले अरुण राठौर ने अपनी बिटिया मेघा का विवाह हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार साउथ टीटी नगर भोपाल निवासी राजेन्द्र राठौर के साथ 16 फरवरी 2010 से किया था पर शादी के दूसरे दिन से उसके पति राजेन्द्र द्वारा पचास हजार रुपए नकद की मांग को लेकर शारीरिक और मानसिक प्रताडऩा दी जा रही थी जिससे तंग होकर मेघा राठौर द्वारा गुरुवार को राजेन्द्र राठौर के खिलाफ रिपोर्ट कराई कोतवाली पुलिस ने भादवि की धारा 498 ए के अंर्तगत प्रकरण कायम कर मामले को सम्बंधित थाने भोपाल भेज दिया है।
सोने चांदी की जगह स्वर्णकारों ने बेचा पोहा, फ्री पोहा बेचकर वित्तमंत्री के खिलाफ की नारेबाजी
आष्टा। कई दिनों से एक्साइज ड्यूटी के विरोध को लेकर सराफा व्यापारियों की देश व्यापी अनिश्चित कालीन हड़ताल का नगर में भी व्यापक असर नजर आने लगा है। आभूषण खरीदने के लिए नागरिक ग्रामीण महिलाएं परेशान हो रही हे वही शासन को भी राजस्व का बड़ा नुकसान हो रहा है। आज आष्टा में सराफा व्यापारियो ने अपनी मांगो को लेकर अनोखा प्रदर्शन किया बड़ा बाजार में एक होटल खोल कर पोहे बनाये और नागरिकों को फ्री में पोहे वितरित कर केंद्रीय वित्त मंत्री के खिलाफ सराफा व्यापारियों ने जमकर नारेबाजी की । देर शाम तक नागरिको ने फ्री पोहे का लुफ्त उठाया।

मंत्री की पहल पर नई मान्यता और नवीनीकरण की तिथि बढ़ी
मान्यता संबंधी प्रकरणों में अब 31 मार्च तक होगा निर्णय स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन की पहल पर नवीन मान्यता एवं मान्यता नवीनीकरण के प्रकरणों में निर्णय लिये जाने की अंतिम तिथि 25 फरवरी को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है। इस संबंध में सभी कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं। नवीन मान्यता के प्रकरणों में 25 जनवरी तक प्राप्त आवेदनों में कलेक्टरों द्वारा निर्णय लिये जाने की अंतिम तिथि 25 फरवरी निर्धारित थी। अब 31 मार्च की तिथि नियत की गई है। मान्यता नवीनीकरण के प्रकरणों में 25 जनवरी तक प्राप्त आवेदनों में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा निर्णय लेने की अंतिम तिथि 25 फरवरी को भी बढ़ाकर 31 मार्च किया गया है। इस दौरान प्राप्त नये आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा। पूर्व में निर्धारित समयावधि 25 जनवरी तक जो प्रकरण प्राप्त हुए थे उनका ही संशोधित समयावधि में निराकरण किया जायेगा। सारी कार्यवाही ऑनलाईन की जायेगी। शासन ने सभी कलेक्टर और डीईओ को निर्देश दिये हैं कि निर्धारित समयावधि में जिला स्तर की कार्यवाही अनिवार्यत: पूरी कर ली जाये। जिला कलेक्टर/डीईओ द्वारा जिन आवेदन को निरस्त किया जाये उनमें स्पष्ट बिन्दुवार आदेश जारी किये जायें। तिथि वृद्धि अनेक जिलों में बोर्ड परीक्षाओं के कारण विभिन्न स्तर पर प्रकरणों का निराकरण नहीं हो पाना है। निराकरण के लिये अतिरिक्त समय की माँग भी की गई थी। इस पर स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन द्वारा अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है।

और अधिक भव्य रूप लेगा मिनी शिर्डी धाम मंदिर में हुआ पूजन कार्यक्रम
सीहोर। स्थानीय चाणक्यपुरी स्थित मिनी शिर्डी धाम अब और अधिक भव्य रूप लेगा जिसके लिए गुरुवार को मंदिर परिसर में पूर्ण विधि विधान के साथ पूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिसमें सैकड़ों सांई भक्त उपस्थित थे।
मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी   को और अधिक भव्यता प्रदान करने की दिशा में मंदिर समिति द्वारा शिर्डी के सांई बाबा भक्तों के सहयोग से मंदिर परिसर में छत का निर्माण कराया जा रहा है छत  निर्माण होने से मंदिर परिसर और विशाल होगा जिससे वहां पर धार्मिक आयोजनों के साथ सामाजिक कार्यों को और अधिक सुविधा जनक तरीके से किया जाएगा। इसी क्रम में गुरुवार को जिले के प्रसिद्ध पंडित पृथ्वी वल्लभ दुबे द्वारा नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमीता अरोरा, सासंद प्रतिनिधि जसपालसिंह अरोरा, जिले के प्रसिद्ध भागवत कथा वाचक महामंडलेश्वर पंडित पुरोहित, डेंटल सर्जन डॉ अनिल शर्मा की मौजूदगी में पूजन कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया। विधि विधान के साथ पूजन कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद छत निर्माण कार्य का श्री गणेश किया गया। इस अवसर पर मंदिर समिति अध्यक्ष बसंत दासवानी, सुनील धाड़ी सहित सैकड़ों सांई भक्त उपस्थित थे। इस अवसर पर श्रीमती अमीता अरोरा ने कहा कि सांई बाबा की कृपा से मिनी शिर्डी धाम ने जिले में एक विशिष्ट पहचान स्थापित की है यहां पर नियमित धार्मिक आयोजनों के साथ स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन सुखद है मंदिर में आकर शांति प्राप्त करने के साथ मनुष्य का स्वस्थ्य रहने की दिशा में कार्य कर माधव सेवा की जा रही है। सासंद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा द्वारा हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।
संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने लगाया टी स्टाल 5 रुपए में 2 चाय बेची, कल चलाएगें सफाई अभियान स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा रही बेनतीजा रही
सीहोर ।  हड़ताल पर बैठे संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने संविदा नामक टी स्टाल लगाकर 5 रुपये में 2 चाय बेची। उन्होने आने-जाने वालों से कहा चाय लेलो संविदा वाली चाय। उनका उद्देश्य चाय बेच कर यह दर्शाना था कि विभाग में 10-12 साल से संविदा पर कार्यरत होने के बावजूद भी उन्हें नियमित नहीं किया जा रहा है। आज पिछड़ी बस्तियों में पहुंचकर सफाई अभियान चलाया जावेगा। कल संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेश पद अधिकारियों ने स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात की परन्तु चर्चा विफल रही संघ के जिला संयोजक डी.पी.एम. जूनेद कमाल ने बताया कि अनिश्चित कालीन हड़ताल का आज 11 वां दिन था। श्री कमाल ने बताया कि संविदा कर्मचारी संघ राज्य इकाई के पदाधिकारियों ने कल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात की। जिसमें नियमित किये जाने साहित 9 सूत्रिय मांगों को पुरा करने का अनुरोध स्वास्थ्य मंत्री से किया गया। जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हड़ताल खत्म कर तत्काल काम पर लौटने के उपरांत ही मांगों पर विचार किया जा सकता है। जिस पर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष सौरभ सिंह चौहान ने स्वास्थ्य मंत्री से स्पष्ट शब्दों में कहा कि मांगें पुरी किये जाने को लेकर जब तक लिखित आश्वासन नहीं मिलता है, तब तक वह हड़ताल पर डटे रहेगें। आज पिछड़ी बस्तियों में श्रमदान कर सफाई अभियान चलाया जायेगा । धरना स्थल पर संभागीय संविदा चिकित्साधिकारी डॉ. दीपा पारख, जिलाध्यक्ष डॉ. अजहर बैग, नीतू शर्मा, सहिस्था खान, सीमा मुजालदे, शमीम खान, प्रार्थना दिवाकर, युनूस नकवी, शमीम कादरी, विकास शर्मा, डॉ. नईम खान, दीनू शर्मा, तरुण राठौर, नरेन्द्र केलोदिया ने संबोधित किया।
वार्ड की समस्याओं के निराकरण के लिये सौंपा ज्ञापन
सीहोर। दलित बहुल्य वार्ड क्र.11 की पार्षद श्रीमति आरती नरेन्द्र खंगराले अध्यक्ष महिला कांग्रेस कमेटी जिला सीहोर ने सांसद प्रतिनिधि जसपालसिंह अरोरा तथा नपाध्यक्ष श्रीमती अरोरा से भेंटकर वार्ड की विभिन्न समस्याओं के संबंध में अवगत् कराकर व्यक्तिगत रुचि लेकर समस्याओं के निराकरण की मांग की गई है। इस अवसर पर श्रीमति खंगराले ने अरोरा दंपत्ति को ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि पूर्व में वार्ड की जनता के साथ सौतेला  व्यवहार किया गया था। उक्त समय से ही जनता काफी दुखी तथा पीडि़त है। उस प्रथा को रोका जाकर वार्ड में नियमित सफाई कर्मचारी कार्य पर नहीं आ रहे हैं। शिकायत करने के बाद भी कर्मचारियों को नहीं बदला जा रहा है। वार्ड में चारों ओर गंदगी फैली पड़ी है। नालियों का कचरा रोडों पर आ गया है। दलेल लगाकर तली से नाली वरिष्ठ अधिकारियों की देख-रेख में सफाई कार्य युद्ध स्तर पर कराया जाकर उसकी समीक्षा की जावे। क्षेत्रीय पार्षद श्रीमती आरती खंगराले मांग अनुसार वार्ड की विभिन्न समस्याओं को देखते हुए अरोरा दंपत्ति ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमर सत्य गुप्ता को समय सीमा के अन्दर वार्ड की समस्याओं के निराकरण कराये जाने के निर्देश दिये गये।
नियमितिकरण की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना जारी
सीहोर।  न्यू वहूउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के आह्वान पर स्थानीय बालविहार मैदान पर अनिश्चित कालीन धरना दिया जा रहा है। धरने पर बैठे हड़ताली कर्मचारीयों की मांग है कि एएनएम, एमपीडब्ल्यू, पीएचवी, एमपीएस, बीईई और एमआई कर्मचारियों के वेतन में विसंगति दूर की जाये और संविदाकर्मी एएनएम का नियमितिकरण किया जाए। न्यू बहूउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के आह्वान पर कर्मचारी  9 मार्च से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। इनके हड़ताल पर चले जाने से स्वास्थ्य सेवाऐं एवं राष्ट्रीय सहयता कार्यक्रम ठप हो गये हैं। उपस्वस्थ्य केन्द्रों में ताले पडऩे से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। इलाज के लिए उन्हें प्रायवेट अस्पतालों में भारी रकम खर्च कर अपना इलाज कराना पड़ रहा हैं। यदि हड़ताली कर्मचारियों की मांगे शीघ्र पूरी नही होती है तो हड़ताल अनिश्चित काल तक जारी रह सकती हैं। धरने में प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष लाखन सिंह ठाकुर, ब्लाकध्यक्ष ओपी शर्मा, जितेन्द्र शर्मा, अजहर बेग, राजेन्द्र भाटी, मो.शफिक, विशाल सोलंकी, विपिन राठौर, संगीता राठौर, सुनीता सुन्दरानी, सुशील सोनी सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे।
गेंदालाल मालवीय और योगेन्द्र यादव को दी श्रद्धांजलि
सीहोर। जिले के वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी जिला पत्रकार संघ के सदस्य गेंदालाल मालवीय व नगर के युवा मिलनसार पत्रकार योगेन्द्र यादव के आकास्मिक निधन पर सिद्धपुर ज्ञान विकास समिति के कार्यालय में संरक्षक महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी की उपस्थिति में एक शोकसभा आयोजित की गई। जिसमें मृतक आत्माओ की शांति के लिए ईश्वर के चरणो में प्रार्थना कर दो मिनिट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी है। मिन्दी अरोरा ने श्रद्धांसुमन अर्पित करते हुए कहा कि श्री मालवीय पत्रकारिता के स्तंभ थे वहीं योगेन्द्र यादव युवा होनहार, संघर्षशील थे। दोनों के निधन से जो क्षति हुई है उसे भुलाया नहीं जा सकता। श्रद्धांजलि देने वालो में मिन्दी अरोरा के साथ ही योगेश उपाध्याय, दिनेश वर्मा, ओमप्रकाश राय, अजहर कुरैशी, पप्पू कोली, मनोज दीक्षित मामा, राकेश राठौर, कपिल सूर्यवंशी, नरेन्द्र खंगराले,   संतोष चौहान, पुरूषोत्तम मीणा, प्रदीप ताम्रकार, कुलदीप राठौर, अजय सिंदूरिया, सिद्धार्थ शर्मा, कृष्णा पांडे, लीलाधर राय, मनोज यादव, मयंक यादव, मानसिंह राय, लीलाधर राठौर, राजू बोयत आदि ने श्रद्धांसुमन अर्पित किए।
सशक्त नारी का तीसरा कदम अदालत की ओर
सीहोर। प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप मे मनाया जाता है। इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च से प्रारंभ कर 15 मार्च तक की अवधि में महिला सशक्तिकरण का एक दशक की थीम के साथ महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मनाया जा रहा है। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 10 मार्च को महिलाओं को जिला न्यायालय का भ्रमण करवाया गया। जिसमे शौर्यादल, कामकाजी महिलाए, स्वयंसेवी संगठन की महिलाएं, महिला मण्डल, आदि के साथ लगभग 70 महिला प्रतिनिधियों ने भाग लिया। न्यायाधीश बार्बी जुनेजा एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती आरती शुक्ला द्वारा समस्त महिलाओं का स्वागत किया गया। तत््पश्चात न्यायाधीश द्वारा महिलाओं को परिवार न्यायालय के संबंध में विस्तृृत जानकारी दी गई। एवं महिलाओं के समक्ष एक प्रकरण की सुनवाई भी की गई। विधिक सहायता अधिकारी द्वारा महिलाओं से संबंधित कानूनों एवं अधिकारों की जानकारी दी गई एवं परिवार परामर्श केन्द्र से मिलने वाली सुविधाओं आदि के बारे में विस्तृृत जानकारी दी गई एवं जानकारियों के आधार पर प्रश्नमंच का आयोजन किया गया। जिसमेें सही उत्तर देने वाली नीता सिंह, श्रीमती ममता त्रिपाठी, श्रीमती गीता राठौर, श्रीमती राजु अग्रवाल, श्रीमती सुषमा राठौर, श्रीमती उषा अग्रवाल को न्यायाधीश  द्वारा ट्राफी प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय से श्रीमती शशी राठौर, संदीप मीना, सुरेश पांचाल, विनय दुबे अशासकीय संस्था के अध्यक्ष विनोद बड़ोदिया आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।
सीसीई की परीक्षा 15 मार्च से
सीहोर। चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर के समस्त विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि सीसीई की परीक्षा 15 से 19 मार्च तक आयोजित की जा रही है। यदि कोई विद्यार्थी इसमें अनुपस्थित रहता है तो विश्वविद्यालय उसके अंक नही भेजे जायेगें। विद्यार्थी महाविद्यालय में आकर समय सारिणी शीघ्र ही देख लें।
महिलाओं को मूंगफली छिलका निकालने की मशीन, नर्सरी टेऊ में पौध तैयार करने की विधि का प्रदर्शन कराया गया
सीहोर। सीआरडीई कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियॉ, जिला सीहोर द्वारा विश्व महिला दिवस का आयोजन ग्राम बिछिया, विकासखण्ड सीहोर में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जेके कनौजिया, प्रमुख, कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियॉ जिला सीहोर, डॉ सुरेशचंद कांटवा, वैज्ञानिक, (पशुपालन), संदीप चौहान, वैज्ञानिक (कृषि प्रसार), श्रीमति नीलोफर सिद्ीकीय, कार्यक्रम सहायिका, श्रीमति माया बैरागी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व महिलायें उपस्थित थी। कार्यक्रम में जेके कनौजिया, प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र, सीहोर द्वारा महिला सशक्तिकरण विषय पर महिलाओं को प्रेरित किया तथा कृषि यंत्रीकरण पर विस्तृत जानकारी भी दी। डॉ सुरेश चंद कांटवा, वैज्ञानिक (पशुपालन) ने कृषि में महिलाओं की भूमिका विषय पर विस्तृत चर्चा की साथ ही साथ मुर्गीपालन को सहायक व्यवसाय के रूप में अपनाने हेतु प्रेरित किया। संदीप चौहान, वैज्ञानिक ने महिलाओं हेतु उपयोगी कृषि यंत्रो की विस्तृत जानकारी देते हुए कृषि यंत्रीकरण को अपनाने हेतु प्रेरित किया। श्रीमति नीलोफर सिद्ीकीय, कार्यक्रम सहायिका गृह विज्ञान ने स्वच्छ भारत अभियान हेतु महिलाओं को प्रेरित किया साथ ही कम्पोस्ट खाद बनाने की विधि पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को मूंगफली छिलका निकालने की मशीन, नर्सरी टेऊ में पौध तैयार करना, केंचुआ खाद उत्पादन तकनीक, कृषि उपकरणों का विधि प्रदर्शन कराया गया, साथ  ही महिलाओं को अपनाने हेतु प्रेरित किया।

दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेले का समापान सोच के जहर से दूर रहने का दिया परामर्श बीस स्टालों में 222 छात्र एवं 155 छात्राओं ने अपना पंजीयन कराया।
सीहोर। चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में द्विदिवसीय कॅरियर अवसर मेला के द्वितीय दिवस के समापन कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया। प्रभारी प्राचार्य डॉ. पुष्पा दुबे द्वारा कॅरियर मार्गदर्शन हेतु पधारे विषय विशेषज्ञ व सलाहकार का स्वागत किया गया। विषय विशेषज्ञ के रुप में विवेक दिलवारिया, सुश्री सलमा अंसारी, सुश्री सोनु ठाकुर जिला रोजगार कार्यालय से, गौरव शर्मा विकास अधिकारी एलआईसी उपस्थित थे। विवेक दिलवारिया ने कहा कि आज के युवा को अपने जीवन के लक्ष्य के बारे में सोचना चाहिए। उन्होने सोच के जहर से दूर रहने की बात कही। जिसमें एक दूसरे की बुराई करना, अफवाह फैलाना, स्कैण्डला में रुचि लेना व किसी की निजी बातेां को फैलाना सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि यह समय की बर्बादी  का एक मुख्य कारण है। हमें स्वत: अभिप्रेरणा पर ध्यान देने की आवष्यकता है। जब भी नकारात्मकता व असफलता हावी हो। तो नीचे से उत्कर्ष चोटी पर पहुँचे महापुरुषों का अध्ययन हमें लाभ देता है व सकारात्मक दृष्टिकोण बनाये रखने में  कारगर साबित होता है।  सुश्री सलमा अंसारी ने कहा कि  हमें अपनी आदतें बदलनी चाहिए। अच्छी किताबे पढऩी चाहिए व उससे प्रेरित हो आगे लक्ष्य की ओर सतत् बढ़ते रहना चाहिए। एक अच्छा श्रोता सफलता की निशानी है। तभी हम किसी के अच्छे विचारों को आत्मसात कर लाभान्वित हो सकेगें। सुश्री सोनू ठाकुर ने जिला रोजगार कार्यालय में ऑनलाईन पंजीयन की विधि बताते हुए उससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि समय रहते विद्यार्थी वर्ग को सोचना व लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।  एलआईसी विकास अधिकारी गौरव शर्मा ने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कम्युनिकेशन दक्षता बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि अच्छा कम्युनिकेटर सफलता की सीढिय़ा जल्दी प्राप्त कर लेता है। मार्डन टेक्नोलॉजी को उपयोग कर हमें सतत् लक्ष्य की ओर प्रयासरत् रहना चाहिए। मिरर अभ्यास स्वत: विकास में सहायक है जो छात्रों को अवश्य करना चाहिए।   दूसरे दिन इस मेले में लगे बीस स्टालों में लगभग 222 छात्र एवं 155 छात्राओं ने अपना पंजीयन कराया। इनमें एलआईसी सीहोर, शिवशक्ति बायोटेक भोपाल, सेल मेन्युफेचरिंग, बायोकेयर, एसबीआई लाईफ, सेनापति सेक्यूरिटि सीहोर, नव किसान  बायोप्लांटेक, आईआईजेटी भोपाल, एपिन भोपाल आदि अशासकीय व शासकीय कार्यालय जिला अन्त्यव्यवसायी सीहोर जिला रोजगार कार्यालय सीहोर, जिला व्यापर एवं उद्योग केन्द्र मत्स्य पालन विभाग आदि शामिल है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजकुमारी शर्मा ने किया व आभार डॉ. हुकुम सिंह मण्डलोई ने किया।
मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया कल ग्राम लसूडिय़ा आएंगी
सीहोर। प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया 11 मार्च को आष्टा विकासखंड के ग्राम लसुडिया आएंगी।जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया 11 मार्च को प्रात: 10 बजे भोपाल से प्रस्थान कर 10.45 बजे ग्राम लसुडिया पहुंचेंगी। जहां वे आईटीसी के परियोजना स्थल का अवलोकन करेंगी। वे प्रात: 11.15 बजे ग्राम लसुडिया से इंदौर के लिए प्रस्थान करेगी। 
नि:शक्त युवा, युवती का विवाह परिचय सम्मेलन 30 को
सीहोर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा के तहत जिला स्तर पर नि:शक्त युवक युवतियों का विवाह परिचय सम्मेलन 30 मार्च को टाउन हाल सीहोर में आयोजित किया गया है। सम्मेलन में इच्छुक नि:शक्त युवक  युवतियां अपना पंजीयन संबंधित जनपद पंचायत एवं निकायों में करवाएं तथा जिला स्तर पर जिला विकलांग एवं पुनर्वास केन्द्र सीहोर में भी अपना पंजीयन करवा सकते हैं। इस सिलसिले में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं समस्त नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका एवं नगर परिषद को निर्देशित किया गया है कि उक्त सम्मेलन का व्यापक प्रचार प्रसार कर नि:शक्तजनों के पंजीयन की जानकारी शीध्र भिजवाने की व्यवस्था करें ताकि अधिक से अधिक नि:शक्तजन परिचय सम्मेलन में उपस्थित हो सकें।  उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सीहोर ने बताया कि जिले के ऐसे दिव्यांग नि:शक्तजन जो विवाह के इच्छुक है वे अपना पंजीयन तत्काल कराकर 30 मार्च को टाउन हाल सीहोर में प्रात: 10 बजे उपस्थित रहना सुनिश्चित करें। अधिक जानकारी हेतु सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग सीहोर के दूरभाष क्रमांक 227039 पर संपर्क कर सकते हैं।
अधिकारियों को शिविरों एवं बैठकों में उपस्थित रहने के निर्देश
सीहोर। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा समस्त विभागों के कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि वे लोक हित में आयोजित शिविरों एवं बैठकों में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना सुनिश्चित करें जिससे कार्यो के क्रियान्वयन में होने वाले अवरोधों पर अंकुश लग सकें। गौरतलब है कि जनपद पंचायतों में आयोजित लोक कल्याण शिविरों में कई अधिकारी बिना सूचना के अनुपस्थित रहते है जिससे लोक महत्व के कार्यो के क्रियान्वयन में अवरोध उत्पन्न होता है।

स्टेडियम के अधूरे निर्माण को पूरा करने को लेकर  सौंपेंगे ज्ञापन
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर चल रहे अधूरे स्टेडियम के शीघ्र निर्माण को लेकर मध्यप्रदेश फुटबाल एसोसिएशन के संरक्षक रमेश सक्सेना अनेक खिलाडिय़ों की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट पहुंचकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए एसोसिएशन के मनोज अहिरवार ने बताया कि शुक्रवार को सुबह साढ़े ग्यारह बजे अधूरे निर्माण को पूर्ण करने के लिए ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस मौके पर फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नौजिया, लक्ष्मीनारायण यादव, ललिता सैनी और प्रियांशु दीक्षित आदि उपस्थिति रहेंगे।

गाय का मौके पर करते इलाज गौमाता सेवा संघ करता लावारिस गौमाताओं की सेवा
सीहोर। शहर ही नहीं आस-पास के क्षेत्रों में दुर्घटनाग्रस्त, पीडि़त, असाहय और वृद्ध गौवंश के उपचार और गौ ग्रास के लिए गौमाता सेवा संघ के सदस्य मात्र एक फोन पर मदद के लिए आ जाते है और पीडि़त गाय की सेवा के साथ इलाज और दवाईयों का इंतजाम करते है। इस आधुनिक समय में जब सगा बेटा अपने मां-बाप की सेवा नहीं करता उस दौर में गौमाता सेवा संघ की यह पहल अपने आप में एक मिसाल है। आजादी के समय भारत में गायों की कई नस्ल होती थी उस वक्त औसतन प्रति 100 व्यक्ति 80 गौमाता थी। धर्मग्रंथों में गाय को कामधेनु कहा गया है जिस घर में गौमाता रहती है। उस परिवार को मंदिर या तीर्थ जाने की आवश्यकता नहीं। इसलिए वह घर स्वयं मंदिर हो जाता है। स्वयं भगवान विष्णु ने मनुष्य अवतार धारण कर गौ सेवा की और गोपाल कृष्ण कहलाए, लेकिन अब गायों की धीरे-धीरे संख्या कम हो गई है। इन गौमाताओं की सेवा की जिम्मेदारी गौमाता सेवा संघ ने उठाई है। शहर के सीवन नदी तट और स्वदेश नगर में संघ ने सेवा के लिए अपना स्थान चुना है। बीती रात एक गौ माता के पैर में खुरपाका रोग हो गया था, इसकी खबर जैसे ही संघ के जितेन्द्र नरोलिया, संजय चांडक, राकेश विश्वकर्मा और सुनील शर्मा को लगी तो वहां अपने एक दर्जन से अधिक साथियों के साथ नमक चौराहे पहुंचे और दर्द से तड़पती गौमाता के इलाज के लिए पशु चिकित्सक डॉक्टर सुरेश विश्वकर्मा को लाए और फिर गौमाता का इलाज किया गया। खुरपका रोग बढ़ा इस संबंध में डॉ.विश्वकर्मा का कहना है कि इन दिनों गाय को खुरपका बीमारी लगी हुई है, इसकी पीड़ा बहुत ही तीव्र होती है, इसका इलाज समय पर नहीं होने से गाय के पैर जाने का खतरा रहता है। वही दुधारू पशुओं में अनेक कारणों से बहुत सी बीमारिया होती है सूक्ष्म विषाणु, जीवाणु, फफूंदी, अंत: एवं बाहर के परजीवी, प्रोटोजोआ, कुपोषण तथा शरीर के अंदर की चयापचय (मेटाबोलिज्म) क्रिया में विकार आदि प्रमुख कारणों में है। इन बीमारियों में बहुत सी जानलेवा बीमारियां है था कई बीमारियाँ पशु के उत्पादन पर कुप्रभाव डालती है। कुछ बीमारियां एक पशु से दूसरे पशु को लग जाती है। जैसे मुह व खुर की बीमारी, गल घोंटू, आदि, छूतदार रोग कहते हैं। कुछ बीमारियां पशुओं से मनुष्यों में भी आ जाती है जैसे रेबीज और क्षय रोग आदि, इन्हें जुनोटिक रोग कहते हैं। अधिकांश पशुपालक अपने गाय का दुध निकालने के बाद आवारा छोड़ देते है।

परिचय सम्मेलन 13 को, तैयारियां जारी
सीहोर। शहर के कार्यमंगलम में आगामी 13 मार्च को सर्व ब्राह्मण एकता मंच के तत्वाधान में ब्राह्मण युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन को सफल बनाए जाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। इसमें प्रकाश व्यास, महेन्द्र पालीवाल, प्रदीप समाधिया, अभय शर्मा, राजेश तिवारी, दीपक शर्मा, प्रियांशु दीक्षित, राजेश मोहन शर्मा, गीता प्रसाद शर्मा, प्रहलाद शर्मा, कैलाश उपाध्याय, मनोज शर्मा, राकेश शर्मा, गणेश शर्मा, पवन व्यास,धर्मेन्द्र शर्मा, संजय शुक्ला, राजेन्द्र शर्मा, बालमुकुन्द पालीवाल आदि को शामिल किया गया।

विहिप बजरंग दल में रोष, कार्यवाही की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा

सीहोर।  मंगलवार को हिन्दु धर्म के सभी धर्मावलंबीयों द्वारा ग्राम इमलिया हसन तहसील श्यामपुर में प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने की घटना को जो ज्ञापन पुलिस अधीक्षक व कलेक्टर सीहोर को दिया है। उक्त घटना पर विश्व हिन्दु परिषद् बजरंग दल जिला सीहोर ने रोष व्यक्त करते हुए तुरंत कार्यवाही की मांग की है। साथ ही एक जांच समिति का गठन किया गया है, जो 5 दिन के अंतर घटना स्थल का निरिक्षण करके अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगें। जांच समिति की रिपोर्ट में यदि घटना सही पाई गई तो विश्व हिन्दु परिषद बजरंग द्वारा आन्दोलन किया जावेगा। रोष व्यक्त करने वालों में जगदीश कुशवाहा, जिलाध्यक्ष अतुल काका, जिला संयोजक शंकर ठाकुर, ज्ञानसिंह मेवाड़ा, राजेन्द्र, सुनील शर्मा, पम्मी मेवाड़ा, तरुण राठौर, राकेश विश्वकर्मा, मनोज आर्य, अंकित व्यास, माधोदास बैरागी, राजु मीणा, हेमसिंह, नवीन मिश्रा, राजकुमार सेन, दुर्गा प्रसाद सोनी इत्यादि शामिल है।

साहित्य सुगंध के बेनर तले काव्य उत्सव का आयोजन

जावर। समीपस्थ स्थल सुरमयी पहाडिय़ों के शिखर पर विराजमान मॉ शीतला की छाया में बसे ग्राम कजलास में संस्था विशाल काव्योंत्सव का आयोजन किया गया। प्रदेश तथा देश के जाने माने कवि साहित्यकार सहित क्षेत्रिय प्रतिभाओं का काव्य पाठ करने का सुगंधित अवसर प्राप्त हुआ। काव्योत्सव का शुभारंभ कबीर भजनोत्सव से डॉ हेमराज, डॉ दशरथ सिह यादव द्वारा संगीतमय प्रस्तुतियों से करते हुए उपस्थित जन समूह को कबीरमय कर मंत्रमुग्ध कर दिया। तत्पश्चात वरिष्ठ साहित्यकार तथा राष्ट्रपति पुरूस्कृत शिक्षाविद डॉ ओमप्रकाश दुबे के मुख्य आतिथ्य तथा साहित्य सुगंध के संस्थापक राष्ट्रपति पुरूस्कृत मो.अकबर सिददीकी की अध्यक्षता में युवा कवि जितेन्द्र सोंलकी द्वारा प्रस्तुत मॉ सरस्वती वंदना ने सम्पूर्ण वातावरण को उर्जामय कर दिया। इसके पश्चात राष्ट्रीय शायर से. जावेद अली जावेद ने तरन्नूम में मॉ अम्बे तु जगदम्बे जैसे गीतो से साम्प्रदायिक सौहार्द का वातावरण निर्मित किया। शाजापुर से पधारे लियाकत पटेल ने अपनी विशेष शैली में भारतीय राजनैतिक सामाजिक तथा झण्डागीत से राष्ट्रीय चेतना में उर्जा प्रदान की आष्टा के वरिष्ठ साहित्यकार दिलीप संचेती ने सामाजिक तथा युवा चिंतन को उल्लेखित किया। जावर थाना प्रभारी अवधेश सेषा ने श्रृंगार गीत प्रस्तुत कर मोहब्बत की पवित्रता को उल्लेखित किया। इसी प्रकार सृजन श्री के अध्यक्ष अजमत उल्ला सा. गीतकार अमर सिंह धनघौर वरिष्ठ गजलकार रामनारायण श्रीवादी युवा गीतकार अतुल सुराणा, युवा गीतकार शैलेष शर्मा, जयंत गुप्ता नितिन निराला तथा हास्य के धुरन्धर डॉ ओमप्रकाश वर्मा, कवित्री सुश्री शर्मा, मालवीय गीतकार प्रभूलाल मालवीय एवं हास्य व्यंग बम्फर राजकुमार अकेला, जयकिशोर मालवीय, किशन शर्मा के साथ साथ संचालन कर रहे व्यंग और हस्य के एडमबम मूलचन्द्र धारवां कारवॉ ने अपनी ऐसी खुशबू बिखेरी की काव्य की गंगा देर रात तक श्रोताओं की दादो तथा तालियों से गूंज उठी। अंत में आभार राज्यपाल पुरूस्कृत सामाजिक चिंतक नईम कुरैशी ने माना ।  इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष राजेन्द्र पंवार सरपंच, वाहिद अली उपसरपंच, घनश्याम गुप्ता, पवन महेश्वरी, जितेन्द्र नेताजी, निर्मल सिह टाट बाबा, सोबाल सिह ठाकुर, दिनेश मालवीय, तुलसीराम नागर, मलराम बागवान, अनिल गुप्ता, अकलेश डुमाने, रफिक खॉ मंसुरी न्याज मोहम्मद खॉ पठान, कृपाल सिह ठाकुर, संजय गुप्ता, घनश्याम बामनिया, नरेन्द्र शर्मा, किशोर सिह पाटीदार आदि एवं ग्राम के समस्त ग्रामवासी उपस्थित रहे। बाबुलाल जाटव भरत लाल बामनिया आदि भी उपस्थित रहे ।

जलाशय के लिए मुख्यमंत्री से की भेंट

जावर। 8 मार्च को क्षेत्र के विधायक रंजीत सिंह गुणवान के नेतृत्व में कान्याखेड़ी जलाशय के लिए जावर क्षेत्र के सरपंचो एवं किसानों ने प्रदेश के  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मंगलवार को सीएम हाउस पर भेंट की। साथ ही ग्राम करमनखेड़ी में नेवज नदी पर पुल तथा ग्राम मुण्डला तक डामरीकरण के निर्माण तथा ग्राम करमन खेड़ी में हाई स्कूल की स्वीकृति हेतु भी सीएम से विस्तृत चर्चा की गई। उक्त चर्चा के समय क्षेत्र के युवा नेता वर्तमान सरपंच ग्राम पंचायत करमनखेड़ी अर्जुन सिह ठाकुर, जीवन सिह टिगरिया, कमल सिंह सरपंच कुरावर, जीवन कटारिया सरपंच मुण्डला महोब्बा, मनोहर मालवीय हरनावदा, धर्मेन्द्र ठाकुर सरपंच प्रतिनिधी ग्राम पंचायत कल्याण पुरा, अनार सिंह पटेल मुरावर, मदन सिह मुरावर, मांगीलाल मुण्डला, मोर सिह हाजीपुर, शीतल सिह हाजीपुर, गोलु सिंह, राहुल सिंह अरनिया गाजी, शंकरलाल सरपंच प्रतिनिधी अरनिया गाजी, इन्दर सिंह भंवरी कलॉ, मनोहर सिह डाक्टर हरनावदा, राजेन्द्र सिंह हरनावदा, कोक सिह टिगरिया, कमल सिह सरपंच प्रतिनिधी टिगरिया, सजन सिह सरपंच भवरी कलॉ, गोविन्द्र ठाकुर, देवेन्द्र सिह ठाकुर सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

जावर में भी स्वास्थ्य कर्मचारी संघ की हड़ताल जारी

जावर। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा आसपास समस्त ग्राम एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जावर में गर्भवती माताओं एवं बच्चो को टीके से वंचित रह रहे है। जावर अस्पताल में  टीके हेतु आये गर्भवती एवं बच्चे तथा प्रसव कराने आई महिला वापिस हुई। आष्टा के लिए तथा आसपास के उपस्वास्थ्य केन्द्र कजलास दरखेडा, हरनावदा, ग्वाला, डोडी, गुराडिया वर्मा, मेहतवाड़ा एवं सिददीकगंज सहित अन्य क्षेत्र के गांव में बीते मंगलवार एवं गुरूवार को माताऐं एवं बच्चे सभी बिना टीके लगाये एवं बीना जॉच के वापस लोटना पड़ रह है। सात जानलेवा बीमारी से बचाने हेतु शासन प्रयास कर रही है लेकिन वे टीके नहीं लग रहे है तथा आसपास के ग्राम में भी स्वास्थ्य सेवाऐं ठप पड़ी हुई है। प्राथमिक उपचार की दवाये जो मिल रही थी उपस्वास्थ्य केन्द्र पर उससे भी ग्रामीण वंचित रह रहे है।

जावर तालाब का होगा गहरीकरण एवं सौन्दर्यकरण

जावर। नगर में स्थित बड़े तालाब का गहरीकरण, सौन्दर्यकरण एवं वेस्ट वेयर निर्माण सहित पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित करने हेतु नगर परिषद जावर द्वारा वृहद कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसी तारत्मय में नगर परिषद अध्यक्ष शैलेष कुमार वैद्य ने जावर तालाब पहुंच कर स्थल निरीक्षण किया तथा आवश्यक कार्य योजना की रूप रेखा पर विचार किया। नगर परिषद अध्यक्ष शैलेष कुमार वैद्य द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि तालाब के सीमांकन कराये जाने हेतु तहसीलदार जावर को नगर परिषद कार्यालय द्वारा पत्र पे्रषित किया गया है एवं अविलम्ब सीमांकन की कार्यवाही की जाना है उन्होने कहा कि मेरे द्वारा तालाब का निरीक्षण किये जाने पर पाया गया की तालाब की भूमि पर कुछ लोगो द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है ओर वहां पर गेहूं की फसल लहलहा रही है। तत्संबंध में प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया जायेगा। श्री वैद्य ने कहा कि जावर तालाब का गहरीकरण किये जाने एवं वेस्ट वेयर के निर्माण से तालाब मे पर्याप्त पानी भरा रहेगा जिससे जस स्त्रोतो का जहां जलस्तर बढेगा वही किसानो ओर आम नागरिको को भी इसका लाभ मिलेगा। अध्यक्ष श्री वैद्य ने कहा कि जावर के तालाब के सौन्दर्यकरण हेतु एक व्यापक कार्य योजना तैयार की जा रही है जिसमें तालाब को पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित करना मेरा लक्ष्य है। यहां पर नागरिको के स्वस्थ्य मनोरंजन हेतु अनेक व्यवस्थाऐ किये जाने योजना है। निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष श्री वैद्य के साथ हबीब मन्सूरी, नारायणसिंह ठाकुर, निलेष वैद्य आरिफ खान, आमिन भाई आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

परिचय सम्मेलन 13 को, तैयारियां जारी

सीहोर। शहर के कार्यमंगलम में आगामी 13 मार्च को सर्व ब्राह्मण एकता मंच के तत्वाधान में ब्राह्मण युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन को सफल बनाए जाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। इसमें प्रकाश व्यास, महेन्द्र पालीवाल, प्रदीप समाधिया, अभय शर्मा, राजेश तिवारी, दीपक शर्मा, प्रियांशु दीक्षित, राजेश मोहन शर्मा, गीता प्रसाद शर्मा, प्रहलाद शर्मा, कैलाश उपाध्याय, मनोज शर्मा, राकेश शर्मा, गणेश शर्मा, पवन व्यास,धर्मेन्द्र शर्मा, संजय शुक्ला, राजेन्द्र शर्मा, बालमुकुन्द पालीवाल आदि को शामिल किया गया।

कल होगा गौशाला का भूमि पूजन एवं शिलन्यास

सीहोर। पं. मोहितराम पाठक एवं ओंकार लाल शर्मा के सानिध्य में पूजन आज 11 मार्च को सुबह 10:30 बजे ग्राम बिछोली, तहसील इछावर में श्रीमारुती नन्दन गौ सेवा आश्रम का भूमि पूजन एवं शिलन्यास किया जायेगा। उक्त गौ-शाला में गौमाता की सेवा रक्षा एवं संवर्धन का कार्य किया जावेगा, जिसमें प्रांत गौ-सेवा प्रमुख अजीत शुक्ला, विश्व हिन्दु परिषद् जिलाध्यक्ष अतुल काका, बजरंगदल अध्यक्ष सुनील शर्मा, जिला गौ-सेवा प्रमुख जितेन्द्र नरोलिया, नवीन मिश्रा, चन्द्रपाल सिंह दरबार, पं. प्रदीप पाठक, प्रखण्ड अध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा, संयोजक दिनेश मेवाड़ा, प्रखण्ड गौ-सेवा प्रमुख देवराज वर्मा, जतिन मकरिया, वासूदेव जादवानी, सौरव मकरिया, मंगल पाण्डे, पियुष कवाड़ी, गोलू मीणा, दिनेश वर्मा, अरुण वर्मा, अमन, नमन इत्यादि लोग प्रमुख है। उक्त भूमिपूजन एवं शिलन्यास के आयोजन में सभी गौ-सेवकों से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्म का लाभ लेवें।  

कल अधिकारी कर्मचारी रहेगें सामूहिक अवकाश पर


सीहोर। मप्र अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में जिले के अधिकारी कर्मचारी 11 मार्च  को सामूहिक अवकाश पर रहेगें। समस्त कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा की 71 सूत्रीय मांगों के निराकरण हेतु सामूहिक अवकाश पर रहेगें। पदाधिकारियों ने कर्मचारियों से सामूहिक अवकाश पर रहने की अपील की है। जिनमें प्रमुख रुप से गोपालसिंह ठाकुर, बंशीलाल धनवाल, सुरेश विश्वकर्मा, सुन्दरलाल राठौर, संतोष जैन संतु, विनोद उपाध्याय, उमेश राठौर, दिनेश पाठक, राजेन्द्र मिश्रा, डीबी बड़ोदिया, मुकेश निगोदिया, मो.अजहर अली, कमलेश दोहरे, नवीन समाधिया, एलएस सेन, आदर्श शास्त्री रामगोपाल सेन, कुंदनलाल राय, विनय सिंह चौहान, योगेश आर्य, शैलेन्द्र सिंह चंदेल, प्रेमनारायण जावरिया, अमरसिंह तोमर, महेश माथुर, संतोष सिंह, नरेन्द्र कारपेंटर एवं मानसिंह मकवाना आदि शामिल है।   

80वीं शिव जयंती महोत्सव सप्ताह मनाया जा रहा

आष्टा। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी विद्यालय द्वारा 80वीं शिव जयंती महोत्सव सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 10 मार्च को कन्नौद रोड स्थित शिवनारायण मेवाड़ा के घर पर ध्वजारोण कार्यक्रम रखा गया। इस अवसर पर ब्रम्हाकुमारी कुसुम दीदी एवं ब्रम्हाकुमारी नीलिमा दीदी ने बताया कि परमात्मा शिव द्वारा सिखाये गए राजयोग के अभ्यास से किस प्रकार हम अपने निगेटिव विचारों को पाजीटिव विचारों में परिवर्तन कर सकते है। क्योंकि आज समाज में जो भी अपराध, अत्याचार, हिंसा एवं अनेक प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक बीमारियां आदि बढऩे का मुख्य कारण हमारे मन के अंदर चल रहे निगेटिव विचार ही है। अत: आज के समय की आवश्यक आवश्यकता है कि हम अपने अमूल्य समय में से कुछ समय निकाल कर ब्रम्हाकुमारी सेवा केन्द्र द्वारा जो नि:शुल्क राजयोग सिखाया जा रहा है। उसे सीखकर हम अपने घर परिवार का वातावरण पाजीटिव बनाकर अपने जीवन को सुख शांति से भरपूर कर सकते है। यही मानव जीवन का सत्यसार है । 

कैंप  लगाकर फोटोयुक्त मतदाता सूची बनाई जाएगी

आष्टा। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग एक चुनाव से दूसरे चुनाव के मध्य स्थानीय निकायों तथा पंचायतों के चुनाव में आम नागरिक, प्रशासन तथा केन्द्रीय चुनाव आयोग के अनुरूप सुधार कार्य करके चुनाव कार्य को पूर्ण निष्पक्ष तथा त्वरित ढंग से कराने हेतु प्रयासरत रहता है। इसी धारणा के अनुरूप मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी नगरीय निकायों की आगामी चुनाव की मतदाता सूची फोटोयुक्त बनाने का निर्णय लिया है। अभी तक केन्द्रीय चुनाव आयोग के अधीन लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के लिए तैयार मतदाता सूची में ही फोटो उल्लेखित रहते थे, परंतु अब नगरीय निकायों के आगामी चुनाव में फोटोयुक्त मतदाता सूची से ही चुनाव होंगे। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग तथा अनुविभागीय अधिकारी के निर्देशों के अधीन नगर पालिका परिषद ने फोटोयुक्त मतदाता सूची बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। लोकसभा एवं विधानसभा की मतदाता सूची में मतदाताओं के जो फोटो प्रकाशित है उन्हें वार्ड की मतदाता सूची में सम्मलित किया जाएगा, तत्पष्चात कोई मतदाता अगर मतदाता सूची में अपने फोटो से वंचित है तो उस हेतु अलग से कैंप इत्यादि लगाकर फोटोयुक्त मतदाता सूची बनाई जाएगी। नगर पालिका परिषद आष्टा के अध्यक्ष कैलाश परमार, उपाध्यक्ष खालिद पठान, श्रीमती सीमा धनरूपमल जैन, श्रीमती शबाना सईद टेलर, अयाज पठान, शाहरूख कुरैषी, आतू मौलाना, भूरू खां, श्रीमती फोजिया जाहिद गुड्डू, बाबूलाल मालवीय, श्रीमती मानकुंवर भगवत मेवाड़ा, नरेन्द्र कुषवाह, श्रीमती मंजू अनिल धनगर ने मप्र राज्य निर्वाचन की इस पहल का स्वागत किया है।

आष्टा मंडी में 19 हजार बोरों की आवक रही

आष्टा। गुरूवार को मंडी भाव इस प्रकार रहा गेहू 1444 से 3500, चना कांटा 4100 से 4340, चना मौसमी 4041 से 5430, चना सफेद 4181 से 6796, सोयाबीन पीला 2500 से 3759, मसूर 4571 से 5012, राई 3471 से 3506 आवक रही 19000 बोरे रही।

जानलेवा हमले से युवक घायल

आष्टा। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार फरयादी विनोद पिता देवीसिंह कुम्हार निवासी दुपाडिया पर आरोपीगणो ने एक होकर जानलेवा हमला बोल दिया। जिससे फरयादी गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने आरोपी विनोद, देवकरण, अचल सिंह, गजराज सिंह, संतोष सिंह, कमल, दीपक, सुनिल, भैरू आदि लोगो के खिलाफ विभिन्न धाराओ के प्रकरण पंजीबद्ध किया। इसी प्रकरण फरयादी देवकरण पिता मुन्नालाल गेहलोत निवासी दुपाडिया को आरोपी देव ंिसह संतोष विनोद, ने धारदार हथियार से जानलेवा हमला किया। पुलिस ने एक दुसरे के विरूध विभिन्न धाराओ के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया।

पुरानी रंजिश के चलते हुई मारपीट
आष्टा। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार फरयादी फरीन बी पिता अब्दुल खॉ निवासी पीली खदान को आरोपी रोशन एवं नगीना बी ने पुरानी रंजीश के चलते गाली गलोच करते हुए मारपीट की व जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने दोनो आरोपीयो के विरूध विभिन्न धाराओ के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया।

कही भी हो काम तो करना पड़ेगा- मोहनलाल चैयरमेन
इछावर। आप शिक्षक है आपका जो कर्तव्य है वह करना है और अगर हम सोचते है कि यहां बहुत काम करना पड़ता है तो हम कही भी हो काम तो करना ही पड़ेगा। उक्त विचार जनपद शिक्षा केन्द्र द्वारा आयोजित दस्तक सम्मेलन के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष मोहनलाल चेयरमेन ने कहें और कहां कि आप शिक्षक में आपके सामने भाषण नही दे सकता है लेकिन संवाद परिचर्चा करने आया था और हम परिचर्चाऐं करते रहेंगे जिससे छोटी छोटी समस्याओं को आसानी से खत्म कर सकें। जनपद अध्यक्ष ओमप्रकाश वर्मा ने कहां कि हमें हमारी जिम्मेदारी को समझना चाहिए। अगर शिक्षक का काम पढ़ाने का है तो वह पूरी ईमानदारी से करें। जनपद उपाध्यक्ष प्रतिनिधी कैलाश चन्द्रवंशी ने कहां कि शिक्षक का पढ़ाया हुआ छात्र कही भी कुछ भी बन जाएं लेकिन वहां उनका सम्मान हमेशा गुरू के रूप में करता रहता है। यहां मेरे गुरू है उनका मैनें पैर छूकर सम्मान किया। दिनेश नागर ने कहां की हमारी सभी की जिम्मेदारी है कि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलें और सरकारी स्कूलों में अच्छी पढ़ाई हो। अगर सरकारी स्कूलों में अच्छी पढ़ाई होने लगी तो अभिभावकों के हजारों करोड़ रूपएं बच जाएंगे। भूपेन्द्रसिंह सिसोदिया ने कहां कि मैं जब सरपंच था भारत ज्ञान विज्ञान समिति के सदस्यों ने मुझे शिक्षा पर काम करने के बारे में जानकारी दी। इसके पहले में ग्राम पंचायत के कुछ निर्माण कार्यों के करने मात्र तक ही सीमित था। भाजपा मण्डलाध्यक्ष कैलाश सुराना ने कहां कि हमारे प्रदेश में शिक्षकों की कमी थी वह कम हो रही है। अब शिक्षकों को मेहनत करने की आवश्यकता है। डीपीसी आरआर परमार ने कहां कि हमारे देश के प्रधानमंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री, कलेक्टर, सीईओ स्वच्छता अभियान को बड़े ही प्रमुखता से चला रहें है और कई स्कूलों में गडडे और जाले लगे हुए है हमें दस्तक अभियान में एक किसी विषय से इतिश्री नही करना है बल्कि अन्य स्वच्छता अभियान का भी संदेश देना है। अगर हमने हमारी पढ़ाई नही सुधारी तो बच्चों का प्रायवेट स्कूलों के तरफ का रूझान कैसे कम होगा। अगर पढ़ाई नही सुधरी तो दूसरे जिले में भी पढ़ाना पड़ सकता है। बक्सों में रखी किताबों को खोलकर बच्चों को घरों में ले जाने के लिए दें और वह पढ़कर आए उनसे भी विचार विमर्श करें तो बच्चों की दक्षता बड़ेगी। साक्षर भारत के प्रेरकों को भी जल्दी ही पैसा मिलेगा। बीएसी प्रेमनारायण राठौर ने कहां कि अभिभावकों से मिलना पड़ेगा अगर कोई बच्चा स्कूल से बहार है तो उसका कारण तो पता लगाऐं। फूलवती राठौर ने कहा कि स्कूल से वंचित बच्चों को खोजने के लिए दरवाजे दरवाजे दस्तक देना पड़ेगी। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति मधुशर्मा और दुर्गासिंह ने किया। सम्मेलन कार्यक्रम में कचरूलाल बकोदियां, बीआरसीसी जितेन्द्र खींची, बहादुरसिंह, हरिनारायण षर्मा, लक्ष्मीनारायण शर्मा, विष्णुदत्त तिवारी, सीताराम यादव, मोहनलाल तिवारी, बंशीलाल सोनी, गुलाबसिंह, दिलेर मेवाड़ा, महेन्द्रसिंह सिसोदियां, बाबूलाल मालवीय सहित कई शिक्षक शिक्षिकाऐं और साक्षर भारत कार्यक्रम के प्रेरक उपस्थित थे।   कार्यक्रम में हुई चूक जनपद शिक्षा केन्द्र द्वारा आयोजित सम्मेलन में कही कही चूक भी हुई। जिसमें बीआरसीसी द्वारा सभी का स्वागत किया जा रहा था। तब बीईओ का स्वागत ही करना भूल गए और जिन बुजुर्गो को कार्यक्रम में बुलाया गया था जिन्हें भी मंच पर अपने विचार व्यक्त करने का मौका नही मिला। जिससे सम्मेलन के बाद में बुजुर्ग अपनी बात नही रखने पाने का अफसोस आपसी चर्चा में करते रहें। जिला पंचायत उपाध्यक्ष मंच पर बैठे लोगों को कार्यक्रम में शामिल होने की बधाई दे रहें थे। जिसमें पत्रकारों को बधाई देना भूले बाद में याद आते ही उन्होंने उन्हें भी बधाई दी।
प्रांतीय सम्मेलन में पहुंचने की अपील
इछावर। दमोह में सहायक अध्यापक संविदा वर्ग एवं गुरूजियों का प्रांतीय सम्मेलन 13 मार्च दिन रविवार को आयोजित हो रहा है। उक्त जानकारी सहायक अध्यापक ब्लाक कार्यकारिणी के प्रवक्ता अय्यूब खान ने दी और सम्मेलन में पहुंचने की अपील की है।
इछावर में कार्यकर्ताओं ने मनाई माधवराव सिधिंया की जयंती
इछावर। नगर सहित आसपास के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने माधवराव सिधिंया की 71 वीं जयंती मनाई नगर में बसस्टैण्ड पर कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर पुण्यतिथि मनाई। इस अवसर पर रामनारायण परमार, बलवानसिंह ठाकुर, भूपेन्द्रसिंह सिसोदियां, अमित गुप्ता, हरगोविन्दसिंह दरबार, प्रषांत षर्मा, सलमाल अली, संतोष परमार, जितेन्द्र परमार सहित अन्य लोग उपसिथत थे।

किसानों के दल ने दी आवश्यक जानकारियां
इछावर। ग्राम पंचायत कालापीपल एवं बावडियानौआबाद में बुधवार को किसान सभा का आयोजन किया गया है। जिसमें किसानों को बीएम शर्मा, एनसी धनौजिया पीएन कल्मोदिया, एससी वर्मा, एमएल वर्मा, एसजी पालीवाल आदि ने किसान सभा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, मिट्टी परीक्षण कर स्वाईल हेल्थ कार्ड की अनुशंसा अनुसार मुख्य सूक्ष्म पौषक तत्वों का उपयोग करना, स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी, फसल  कटाई के बाद नरवाई ना जलाना, जैविक खेती का महत्व बीजोपचार की जानकारी अंकुरण परीक्षण की जानकारी दी।
जिला शांति समिति की बैठक में  व्यवस्था को लेकर उठाया सवाल नगर की यातायात में बने अवारा पशु बाधक


सीहोर ।  जिला कांग्रेस महामंत्री मेहूज बंटी ने बताया कि होली के त्यौहार को लेकर जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय कोतवाली में आयोजित शांति समिति की बैठक में सभी ने एक-दूसरे को होली गंगा जमनी तहजीब से मनाये जाने की अपील की। साथ ही जिला कांग्रेस महामंत्री ने नपा सीएमओ को एवं जिला प्रशासन को सीहोर नगर की ज्वलन समस्या, साफ-सफाई, स्ट्रीट लाईट एवं सीहोर नगर की यातायात में बाधक बने अवारा पशुओं को नगर पालिका द्वारा धरपकड़ अभियान चलाने की मांग की एवं प्रशासन से होली पूर्व शराब दुकाने स्थाई रुप से बंद किये जाने की मांग की। परीक्षार्थीयों को देखते हुए डी.जे. एवं लाउड स्पीकर बजाये जाने पर ऐतिहात बरतने को कहा। मेहफूज बंटी ने मांग करते हुए कहा कि नपा चुनाव में श्रीमती अरोरा ने बड़े जोर शोर से सीहोर में कांजी हाऊस बनाने की जनता से वायदा किया था। उन्होने सीहोर को सुन्दर व गंदगी मुक्त शहर बनाने का वादा किया था, जबकि वास्तविकता यह है कि गली-मोहल्लों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सफाई कर्मी मन-मानी पर उतारु हैं। जिसके कारण नगर में जनता को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। अवारा मवेशी सुअर, जानवर रोडो पर खुलेआम घूम रहे हैं, जिससे जनधन की हानी की अशंका बनी हुई है। नपा को शीघ्र ही अभियान चलाकर जनता को इन समस्याओं से मुक्ति दिलाना चाहिये।

0 comments: