यदि आपके पास कोई समाचार या फोटो है तथा आप भी किसी समस्या को शासन स्तर पर पंहुचाना चाहते हैं और किसी विषय पर लिखने के इच्छुक है,तो आपका स्वागत है ईमेल करे- writing.daswani@gmail.com, Mob No.-+919425070052

Tuesday, March 15, 2016

सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के विवाद ने पकड़ा तूल, पथराव लाठी चार्ज में अधिकारी समेत कई घायल 7 नामजद और 200 अज्ञात महिला पुरुषों के खिलाफ प्रकरण दर्ज

@ SehoreExpress  app

NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS 15 March 2016
सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के विवाद ने पकड़ा तूल, पथराव लाठी चार्ज में अधिकारी समेत कई घायल 7 नामजद और 200 अज्ञात महिला पुरुषों के खिलाफ प्रकरण दर्ज
सीहोर। निकटवर्ती तहसील मुख्यालय श्यामपुर में आज सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किए जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया जिसके चलते एक समाज के लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों में विवाद की स्थिति निर्मित हो गई, पहले हुए पथराव के बाद लाठी चार्ज की नौबत आ गई जिसमें तहसीलदार, नायाब तहसीलदार और पटवारी सहित कई लोग घायल हो गए। पुलिस द्वारा सात नामजद लोगों और 200 अज्ञात पुरुषों और महिलाओं के खिलाफ आपराधिक प्रकरण तथा शासकीय कार्य में व्यवधान का मामला कायम कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार नाथ समाज के युवक मथुरा प्रसाद द्वारा पखवाड़े सीहोर में फांसी लगाकर कर आत्महत्या कर ली गई थी  गाड़ी पर ड्राइवर मथुरा प्रसाद ने सीहोर में गंज में अपने किराए के मकान पर फांसी लगा ली थी जब शव को पीएम के बाद सीहोर से उसके पेतृक ग्राम श्यामपुर ले जाया गया तो उनके भाई समाजिक नेता सत्यनारायण भाटिया और अन्य लोगों ने मिलकर चक्का जाम कर कहा गया था कि मथुरा प्रसाद द्वारा आत्महत्या नहीं की गई है प्रशासनिक अधिकारियों की समझाइश और कार्रवाई के आश्वासन के उपरांत चक्काजाम समाप्त कर दिया गया था इसी समय समाज के शमशान की बात भी सत्यनारायण भाटी और अन्य लोगों द्वारा यह कह कर उठाई गई थी कि 11 साल से प्रस्ताव लंबित है, जिसका निराकरण शीघ्र कराया जाए। बताया जाता है कि मंगलवार की दोपहर में श्यामपुर में मथुरा प्रसाद के नुकते का कार्यक्रम रखा गया था जिसमें बड़ी संख्या में नाथ समाज के लोग उपस्थित थे, नुकते कार्यक्रम के पूर्व समाधि स्थल पर पूजन का कार्यक्रम रखा गया था यहां पर सीमेंट के खंभे लगाकर उस कवर करने के प्रयास की जानकारी मिलने पर तहसीलदार निकिता पंवार, नायब तहसीलदार कुलदीपक दुबे, पटवारी हल्का नम्बर 51 मुकुल तिवारी सहित पुलिस बल वहां पर पहुंचा जिनके द्वारा सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने से मना किया गया उनका कहना था कि यह हमारी जमीन है जिस पर प्रशासनिक अधिकारियों का कहना था कि फिलहाल जमीन आपके नाम पर आबंटित नहीं हुई है जिस दिन आंबटित हो गई उस दिन सीमाकंन कर दिया जाएगा पर लोगों ने उनकी नहीं सुनी जिस पर कहासुनी के चलते जब पुलिस ने सीमेंट के खंभे का हटाने की कोशिश की गई तो विवाद की स्थिति बन गई, पुलिस का कहना है कि प्रशासनिक अमले पर पथराव कर दिया गया और लाठी और बेट बल्ले से हमला बोल दिया गया जिस पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज कर दिया गया करीब आधे घंटे बाद स्थिति शांत हुई। पुलिस के अनुसार तहसीलदार निकिता पंवार, नायब तहसीलदार कुलदीपक दुबे, पटवारी मुकुल तिवारी सहित अन्य तीन चार कर्मचारियों को भी चोंट आई है और श्यामपुर पुलिस द्वारा पटवारी मुकुल तिवारी की रिपोर्ट पर सत्यनारायण भाटी, जितेन्द्र भाटी,राहुल भाटी, मनोज भाटी, भागीरथ भाटी, भूरा, गंगाराम भाटी सहित 200 अन्य महिला एवं पुरुष के खिलाफ शासकीय कार्य में व्यवधान की धारा 353 सहित 332, 186, 336, 147, 149 के अंर्तगत मामला कायम कर लिया है। श्यामपुर पुलिस के अनुसार इस सारे घटनाक्रम में सत्यनारायण भाटी की घबराहट में तबियत खराब हो गई जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि सत्यनारायण भाटी के समर्थकों का कहना है कि प्रशासनिक अमले और पुलिस ने आते साथ ही पूजा कार्यक्रम में विध्न उत्पन्न किया और लाठी चार्ज कर दिया महिला पुलिस नहीं होने के बाद भी पुरूष पुलिस बल द्वारा महिलाओं पर लाठी बरसाई गई जिसमें सत्यनारायण भाटी सहित कई लोग घायल है और सत्यनारायण भाटी की हालत काफी गंभीर है।
श्यामपुर में विवाद की स्थिति निर्मित होने के साथ ही फांसी के मामले में आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का अपराध दर्ज
सीहोर। श्यामपुर में मथुरा प्रसाद नाथ के नुकते कार्यक्रम में विवाद की स्थिति निर्मित  होती देख कोतवाली पुलिस द्वारा ताबड़ तोड़ तरीके से जितेन्द्र राठौर पर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का मामला कायम कर लिया गया। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार गंज में अपने मकान में फांसी लगाने वाले ड्राइवर मथुरा प्रसाद के परिजनों द्वारा जब श्यामपुर में आज कार्यक्रम किया जा रहा था और वहां विवाद की स्थिति निर्मित हो गई जिस पर ताबड़ तोड़ में पुलिस द्वारा जितेन्द्र राठौर पर आत्म हत्या के लिए प्रेरित करने का अपराध 306 कायम कर लिया गया । मृतक मथुरा प्रसाद जितेन्द्र राठौर के वाहन का चालक था।
आइसीसीयू स्टाफ नर्स ने मरीज के बेटों की अभद्रता पर कराई थाने में रिपोर्ट दर्ज, शासकीय कार्य में व्यवधान का प्रकरण कायम
सीहोर। जिला अस्पताल में आज आइसीसीयू स्टाफ नर्स द्वारा एक महिला मरीज के दो बेटों द्वारा की गई अभद्रता की रिपोर्ट कोतवाली मेंं दर्ज कराई है। पुलिस ने दोनों के खिलाफ शासकीय कार्य में व्यवधान का प्रकरण दर्ज कर लिया है। कोतवाली पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम आइसीसीयू स्टाफ नर्स सुरभि खरे पुत्री एसएनखरे द्वारा कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए कहा गया है कि मंगलवार को उसकी ड्यूटी सुबह 8 बजे से 2 बजे तक थी, सुबह 11 बजे कस्बा निवासी श्रीमती हनीफा बी को उनके पुत्र अरमान और सल्लू लेकर आए आइसीसीयू में बेड खाली नहीं होने पर मेरे द्वारा कहा गया कि फिलहाल इन्हें किसान वार्ड में भर्ती कर दो ताकि उपचार जल्द शुरू हो जाए लेकिन वो यही भर्ती करने का दवाब बनाते हुए मेरे साथ अभद्रता का व्यवहार करते हुए जान से मारने की धमकी देने लगे, कोतवाली पुलिस ने सुरभि खरे की रिपोर्ट पर भादवि की धारा 353 के अंर्तगत अरमान पठान और सल्लू पठान के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
स्कूल जाने के लिए निकली नवमीं की छात्रा लापता
सीहोर। घर से स्कूल जाने के लिए निकली कक्षा नवमीं की छात्रा के लापता होने का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस द्वारा मामला कायम कर लिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार स्थानीय दशहरा बाग निवासी दिशा उर्फ गुडिय़ा आत्मजा चंदर सिंह बागरी अपने घर से कस्बा क्षेत्र में एक निजी स्कूल में कक्षा नवमीं की छात्रा है कल वो अपने परिजनों को बता कर गई कि आज उसका प्रेक्टिल एग्जाम है लेकिन शाम तक वापस ही लौटी जिस पर पुलिस को मंगलवार की शाम को शिकायत की गई पुलिस द्वारा गुमशुदगी और अपहरण का मामला कायम कर लिया गया है।
पानी चुराने वाले तीन किसानों पर प्रकरण दर्ज
सीहोर। पुलिस द्वारा पानी चुराने वाले तीन किसानों पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। ुपुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम ताजपुरा में पार्वती नदी से पानी चुरा रहे राजू माथुर, प्रेमवर्मा, कैलाश वर्मा के खिलाफ नगर पालिका के सब इंजीनियर अनिल धुर्वे की रिपोर्ट पर मामला कायम कर लिया गया है।
भोजन के बाद हुए पैसों के विवाद पर ढाबा संचालक और कर्मचारी ने की मारपीट
सीहोर। भोपाल इन्दौर रोड पर स्थित दिलीप के ढाबे पर कल रात भोजन के बाद पैसों के विवाद पर ढाबा संचालक और कर्मचारी द्वारा मारपीट किए जाने पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार अरेरा कॉलोनी निवासी प्रमोद कुमार आत्मज सुरेश कुमार इन्दौरकर द्वारा दिलीप ढाबा संचालक रमेश और नौकर घमंड के खिलाफ रिपोर्ट कराते हुए कहा गया है कि पैसो की बात पर इनके द्वारा मारपीट की गई है।
बुलेरों की टक्कर से दो घायल
सीहोर। ग्राम देहगांव में बुलेरों की टक्कर से दो लोग घायल हो गए। पुलिस के अनुसार देहगांव में बुलेरो क्रमांक एमपी 05 सीए के 5778 के चालक ने तेज व लापरवाही से चलाते हुए अरूण नागर और पवन नागर को टक्कर मारकर घायल कर दिया।
दसवीं के पेपर में बने 3 नकल के प्रकरण
सीहोर। मंगलवार को दसवीं की परीक्षा में नकल के तीन प्रकरण बने है, जानकारी अनुसार हिन्दी, अंगे्रजी और उर्दू विशिष्ट का पेपर मंगलवार को था, जिसमें बुदनी कन्या स्कूल में दो और टीटीसी में एक विद्यार्थी नकल करते पकड़ा गया।
चार दिन से सलकनपुर क्षेत्र में भालू का आतंक, दो जख्मी
रेहटी. इन दिनों रेहटी और बुदनी तहसील में जंगली जानवरों का आतंक छाया हुआ है. पहले बनियागांव में तेंदूआ के आतंक से ग्रामीण परेशान थे. वहीं बुदनी के गांव पांडाडो, पीलीकरार, ऊंचाखेड़ा में भी तेंदूए का आतंक होने से दो लेागों को गंभीर रूप से घायल करने की बात लोग भूल नहीं पाए थे. उससे पहले ही मंगलवार को रेहटी के पास बने खेतों पर एक भालू ने एक महिला पर हमला कर उसे लहुलुहान कर दिया.  इससे पहले सोमवार क ो भी इसी भालू ने एक युवक को घायल कर दिया था. यह भालू सलकनपुर पहाड़ी से लगे खेतों में दिन में ही विचरण करता रहता है और इसका आतंक इतना है कि जो भी वहां दिख जाता है उस पर हमला कर देता है. कई लोग दूर से देखकर भागकर भालू से अपनी जान बचा रहे हैं. जानकारी के अनुसार सलकनपुर निवासी 45 वर्षीय महिला गीता बाई को इतना लहुलुहान कर दिया कि उसका इलाज रेहटी अस्पताल में चल रहा है.  इधर वन विभाग को सूचना देने के बाद भी भालू के आतंक से लोगों क ो बचाने के लिए कोई साथर्क कदम नहीं उठाए हैं. ऐसे में भालू के आतंक से लोग भयभीत नजर आ रहे हैं. लेकिन चार पांच दिन से आंतक मचा रहे भालू पर कार्रवाई करने के लिए वन विभाग का कोई भी कर्मचारी नहीं पहुंचा है.
बिजली विभाग का बकाया राशि वसूलने का अभियान सख्त, 9 बाइक, 1 आटा चक्की, 3 टे्रक्टर ट्राली जब्त किसान उपभोक्ताओं में आक्रोश
आष्टा। आष्टा सम्भाग के ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं पर बिधुत बिलो का लगभग 26 करोड़ बकाया होने पर वसूली का कड़ा दबाब के चलते झेत्र में मंडल ने भी बसूली को लेकर सख्त रवैया अपनाया हे और बकाया दरों की सम्पत्ति जप्त करने की कार्यवाही शुरू की है की गई कार्यवाही को लेकर सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार मंडल ने ग्राम गुराडिया वर्मा, इस्माइल खेड़ी ,कंदराखेड़ी ,कल्याणपुर, फूडरा, ग्वालि, नोगाव, बापचा बरामद, कालापीपल में कार्यवाही करते हुए 9 बाइक 1 आटा चक्की 3 ट्रेक्टर जप्त कर पुलिस के सुपर्द किये। मंडल की उक्त कार्यवाही से एक और बकाया दरो में हड़कम्प मचा हेै वही ग्रामीणों में मंडल के खिलाफ आक्रोश व्याप्त हे।
जबरिया स्थानांतरण व मोबिलिटी के खिलाफ किया प्रदर्शन
सीहोर।  स्थानीय एलआईसी कार्यालय में भोजनावकाश के दौरान प्रबन्धन द्वारा बिना यूनियन से चर्चा किये बोर्ड मीटिंग में जबरिया स्थानांतरण व मोबिलिटी के प्रस्ताव के निर्णय के खिलाफ पूरे देश के एलआईसी कर्मचारियों में जबर्दस्त रोष के चलते जोरदार प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनरत कर्मचारियों को संबोधित करते हुए यूनियन के सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रबन्धन केन्द्र सरकार की शह पर बिना यूनियनों से बातचीत किये ही एकतरफा स्थानांतरण व मोबिलिटी को थोपना चाहती है। यह घोर अलोकतांत्रिक है। पहले से ही प्रमोशन के साथ स्थानांतरण पर पोस्टिंग के माध्यम से मोबिलिटी मौजूद है। यह निर्णय घोर तानाशाही व कर्मचारी विरोधी है । जिसका इस नीति के वापस होने तक विरोध किया जायेगा। इस प्रकार के निर्णयों को कर्मचारी कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। यूनियन के अध्यक्ष साथी मंगेश मोहर्रिर ने अपनी बात रखते हुए कहा कि लगातार सरकार मजदूरों कर्मचारियों पर हमले के निर्णयों को शह दे रही है। संघर्ष व एकता के बल पर हम इन घोर मजदूर व कर्मचारी विरोधी नीतियों को परास्त करके ही दम लेगें। प्रदर्शन करने वालों में प्रमुख रूप से साथा प्रेम बेक, लक्ष्मीनारायण मालवीय, संतोष भावसार, विक्रांत अनवेकर, राजकुमार बाथम, श्रीमती सुनीता नायर, श्रीमती रोशनी विजयदेशमुख, श्रीमती हेमलता वशिष्ठ, महेश सोनी, सुरेन्द्र सिंह यादव, सिल्वेरियुस खेस्स, शांति बेक, ब्रजलाल पटेल, प्रेम सिंह मीणा, प्रेम नारायण परमार, संतोष कुमार परते, राजेन्द्र सिंग्रवाल, अशोक जायसवाल, सुरेश यादव, उमेश कु़शवाहा, लक्ष्मी नारायण, बहादुर सिंह पौडवाल, बालमुकुन्द मिश्रा, राकेश राठौर आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे ।
मिर्ची नहीं लेने दे रही है चैन की सांस, वार्ड वासियों ने सौंपा ज्ञापन
सीहोर। मंगलवार को जनसुनवाई में वार्ड 2728 लौहार गली, चकला मोहल्ले वासियों ने एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें मांग की गई है कि व्यपारियों द्वारा खुलेआम मिर्ची के बड़े-बड़े ग्लाइंडर लगाकर मिर्ची पीसी जा रही है। जिससे आसपास के निवासियों एवं छोटे छोटे बच्चों, बुजुर्गों को मिर्ची उड़ रही धांस के कारण सर्दी-जुकाम के साथ आँखों में भी कई प्रकार के  इन्फेक्शन हो रहे हैं व बुजुर्गो का दमे कि शिकायत हो रही है। उक्त क्षेत्र आवासीय क्षेत्र है, उद्योग हेतु बिल्कुल नहीं है।  उक्त आवासीय क्षेत्र से इन मिर्ची ग्लाइंडर वालों एवं उक्त स्थान पर दुकान लगाकर मिर्ची का बेचने का खुले आम धंधा करने वालों को तत्काल हटवाया जाए, ताकि इस क्षेत्र के निवासी चैन की सांस ले सकें। मांग करने वालों में फजल कुरेशी, शहजाद लोहार,फरीद राईन, मो. जूबेर, मूरकीम, मो.आसिफ, मजहर, मुस्ताक, फारुक, जावेद, पुरुषोत्तम, मुमताज, मो.फेजल, रईस, रवि आदि अनेक वार्डवासी शामिल है।
शिर्डीधाम समिति द्वारा अरोरा को सम्मानित करने पर आभार
सीहोर। नगर की मिनी शिर्डीधाम सेवा समिति द्वारा नगर की प्रथम नागरिक अमीता जसपाल अरोरा प्रसिद्ध सांई अमृत कथा वाचक सुमित पोंडा, सांसद प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा, सांई सेवा ट्रस्ट के हरीश भाई, ब्ल्यू र्ड स्कूल के संचालक बंसत दासवानी व जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता के द्वारा शहर के समाज सेवीयों का सम्मान किया गया। स्थानीय ब्ल्यूबर्ड स्कूल में आयोजित पूर्व विधायक स्व. शंकरलाल साबू की स्मृति में एक गरिमामय कार्यक्रम आयोजित कर शहर के समाज सेवियो ंका सम्मान किया गया। जिसमें रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह अरोरा मिन्दी स्मृति चिन्ह भेटंकर सम्मानित किया गया। उल्लेखनिय है कि श्री अरोरा द्वारा 1991 में रक्तदान समिति का गठन किया गया था। इस संस्था द्वारा निस्वार्थ भाव से समय-समय पर व स्वास्थ्य संबंधित व रक्तदान जैसी महति सेवा लगातार देते आ रहे है। श्री अरोरा शहर के साथ ही संस्था के माध्यम से भोपाल इन्दौर एवं अन्य कई शहरों में इस तरह की सेवा दे चूके हैं। उनके द्वारा किए जा रहे मानव सेवा के इस पुनित कार्य के लिए जिला प्रशासन नगर की सामाजिक संस्थाओं के साथ ही भोपाल की सामाजिक संस्थाऐं भी सम्मानित कर चुकी हैं।  सेवा भावी श्री अरोरा का सम्मान किये जाने पर मिनि शिर्डीधाम सेवा समिति का आभार एवं श्री अरोरा को बधाई दी है। बधाई देने वालों में पप्पू कोली, दिनेश वर्मा, डॉ. अनीस खान, शैलेष तिवारी, किशोर कौशल, आशीष गुप्ता, कमल अग्रवाल, हरीश अग्र्रवाल, राजकुमार श्रीवास , अजहर कुरैशी, राममित्त्ल, सुरेश साबू, एस कुमार राठौर, विक्रम योगी, कपिल सूर्यवंशी, मंयक यादव, हफीज चौधरी, संजय सोनी, अजय सिंदूरिया, अखिलेश योगी, मोहसिन कुरैशी, बाबू पंाडे, सईद लाल मंसूरी, आलोक शर्मा, संजय सोनी, मनोज मामा, पुरूषोत्तम मीणा, राकेश शर्मा पिंटा, गौरव शर्मा, जितेन्द्र मेवाड़ा, विनोद परमार, मनोज राय, ओमप्रकाश राय, लीलाधर राय, सुरेश सेन, चतुर भुज सोलंकी, बंटी सक्सेना, संजय सक्सेना, संजोग राठी, संतोष पांडे आदि शामिल हैं।
गरोठिया बने जिला सचिव
सीहोर। मप्र तृतीय कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष विनोद उपाध्याय ने सुनील कुमार गिरोठिया को मप्र तृतीय कर्मचारी संघ के जिला सचिव बनाये जाने पर सभी कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त हैं तथा सचिव बनने पर श्री गिरोठिया को बधाई दी हैं। बधाई देने वालों में मुख्यरूप से जिलाध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय, स्वामी विकानंदन प्राचार्य नीना दुबे, आरके शर्मा, पीके शर्मा, संजय सक्सेना, सलीम अंसारी, अस्तित्व पंडित, कैलाश राठौर, मनोज बलभद्र, अनिल नरोलिया आदि साथियों ने बधाई दी।
महिलाओं को दी व्यसनमुक्त परिवार एवं समाज की जानकारी
सीहोर। प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप मे मनाया जाता है। इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च से प्रारंभ कर 15 मार्च तक की अवधि में महिला सशक्तिकरण का एक दशक की थीम के साथ महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के समापन अवसर पर  संकल्प नशामुक्ति केन्द्र सेकडाखेड़ी जोड पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे अतिथि के रूप में श्रीमती ज्योति अग्रवाल, श्रीमती उषा अग्रवाल, सुनील शर्मा श्रीमती अनीता शर्मा, मधु अग्रवाल, प्रिती शर्मा, निर्मला तोमर, महिला सशक्तिकरण विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी अमित दुबे, श्रीमती शशि राठौर, सुरेश पांचाल, संदीप मीना, जन सेवा संकल्प संस्थान के विनोद बडोदिया, भगवान सिंह वर्मा, नशामुक्ति केन्द्र के संचालक नटवर आदि उपस्थित रहे। सर्वप्रथम अतिथियो का स्वागत किया गया एवं अतिथियों द्वारा उपस्थित समस्त प्रतिभागियों का स्वागत किया गया। परामर्शदाता सुरेश पांचाल ने सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित लाड़ो अभियान, मुख्यमंत्री महिला सषक्तिकरण योजना, शौर्यादल, स्वागतम लक्ष्मी योजना आदि की जानकारी दी एवं महिला दिवस जागरूकता सप्ताह के उपलक्ष्य मे आयोजित किये गये कार्यक्रमों के बारे मे विस्तृत जानकारी दी। मुख्य अतिथि श्रीमती ज्योति अग्रवाल द्वारा महिलाओ एवं बालिकाओं को शिक्षा के अधिकारों की जानकारी दी गई। व महिलाओं को समाज मे बराबरी का अधिकार मिले ऐसा प्रयास सभी करें। सुनील शर्मा द्वारा सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं के बारे विस्तृृत जानकारी दी। व शराब, धुम्रपान, गुटखे तम्बाकू, जुआ आदि वयसनों से मुक्ति के उपाय भी बताए। कार्यक्रम में नशामुक्ति केन्द्र के अमन दिलोरी जो इंजिनियर है। एवं वयसन को त्याग कर संस्थान की सेवा कर रहे है। एवं आनंद व्यास जो कि व्यसन छोड़कर केन्द्र के रोगियों का परामर्श कर रहें है। दोनो का सम्मान अतिथियो द्वारा किया गया। साथ ही अग्रवाल महिला मण्डल की अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, एवं कु प्रवीन चतुर्वेदी, मेघा परमार का भी सम्मान किया गया एवं पूजा महोबिया को ड्रायविंग लाईसेंस वितरित किया गया। उपस्थित समस्त अतिथियो एवं प्रतिभगीयो ने महिला दिवस के उपलक्ष्य में संकल्प लिया।  इस अवसर पर संकल्प नशामुक्ति संस्थान के समस्त अधिकारी कर्मचारी, शौर्यादल सदस्य, कामकाजी महिलाएं, छात्राएं, विपत्तिग्रस्त महिलाएं, स्वयं सेवी संगठन की महिलाए आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।
पशु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन संपन्न
सीहोर।सीआरडीई कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियॉ द्वारा ग्राम बफापुर, विकासखण्ड आष्टा में पशु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन संपन्न हुआ। आयोजन का मुख्य उद्देश्य पशु स्वास्थ्य के प्रति पशुपालकों में जागरूकता लाई जाना हैं। कार्यक्रम में पशुओं को टीकाकरण कराया गया, पशुओं की जॉच, पशुओं मे अन्त: व बाहय परजीवी से बचाव हेतु उपचार किया गया। कार्यक्रम के दौरान डॉ एससी कांटवा, वैज्ञानिक (पशुपालन), कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियॉ जिला सीहोर ने पशुओं मे परजीवी प्रबंधन, आहार प्रबंधन व स्वास्थ्य प्रबंधन पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुये टीकाकरण का महत्व बताया।  संदीप चौहान, वैज्ञानिक, (कृषि प्रसार), कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियॉ, जिला सीहोर ने पशु स्वास्थ्य शिविर के उद्देश्यों को अवगत कराते हुए पशुपालकों को उन्नत तकनीकों को अपनाने हेतु प्रेरित किया।कार्यक्रम में बफापुर ग्राम के 40 पशुपालकों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। कार्यक्रम में रमेश मालवीय, फील्ड ऑफीसर वायक, रमेशचन्द कलमीया, फील्ड ऑफीसर वायक व अनिल वर्मा, कृषक मित्र, व मोहन वर्मा, गौसेवक, ग्राम बफापुर उपस्थित थे।
कलेक्टर ने की ओडीएफ की घोषणा
सीहोर। जनपद पंचायत सीहोर की ग्राम पंचायत कुलासखुर्द को खुले में शौच मुक्त बनाने का दायित्व 24.02.16 को अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व  नरोत्तम भार्गव को सौंपा गया था। श्री भार्गव ने ग्राम के सरपंच, ग्रामवासियों, निगरानी समिति में शामिल महिलाओं, युवाओं एवं बच्चो के सहयोग से 15.03.16 को रिकार्ड समय में खुले में शौच मुक्त बनाकर जिले के 157 अधिकारियों में प्रथम स्थान बनायां है।  दिनांक 24.02.16 को कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े ने जिले में पदस्थ समस्त 157 अधिकारियों को एक-एक ग्राम पंचायतों का दायित्व खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिये सौंपा था। जिस पर कार्यवाही करते हुये एसडीएम भार्गव ने ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त बनाकर उसकी घोषणा ग्राम पंचायत कुलासखुर्द में  15.03.16 को आयोजित कार्यक्रम के दौरान की। इस दौरान ग्राम पंचायत कुलासखुर्द में प्रात: 8 से प्राथमिक एवं माध्यामिक शाला के विद्यार्थियों ने कलस यात्रा तथा गौरव यात्रा की रेली निकाली। रेली में ग्रामवासियों के साथ कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत डॉ. आरआर भोंसले, अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व नरोत्तम भार्गव, जनपद सदस्य हेमराज सिंह परमार, सरपंच रमेशचंद्र वर्मा, समर्थन के प्रोग्राम डायरेक्टर मंकज सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत राजीव खरे, जिला समन्वयक निर्मल भारत अभियान  विकास वाघाड़े, समर्थन संस्था की ब्लॉक समन्वयक सुश्री संतोषी तिवारी, एनबीए के ब्लाॉक समन्वयक बृजमोहन मालवीय, उपयंत्री प्रमोद राठौर के साथ जनप्रतिनिधि एवं अन्य जन सेवक उपस्थित रहे।
बिना पर्ची के मिलेंगे अधिकारी
ग्राम पंचायत कुलासखुर्द में खुले में शौच से मुक्त ग्राम पंचायत की घोषणा के लिये आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुये डॉ. सुदाम खाड़े ने कहा कि ओडीएफ ग्राम पंचायत के ग्रामवासी किसी भी जिला अधिकारी से सीधे मिल सकेंगे। उन्हे सिर्फ ओडीएफ ग्राम पंचायत का नाम बताना होगा। उन्होने कहा कि जिस होसले के साथ ग्रामवासियों ने स्वच्छता को अपनाया हैं उसको बढ़ाने के लिये जिला स्तर द्वारा ग्राम पंचायत कुलासखुर्द में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत 13.50 लाख के कार्यो की स्वीकृति दी जायेगी। जन भागीदारी से सीसी रोड़ निर्माण के साथ नाली निर्माण, नाडेप टेंक तथा कचरा प्रबंधन से संबंधित सुविधाएं ग्राम पंचायत को दी जायेगी। आंगनवाड़ी तथा स्वास्थय केन्द्र का निर्माण शासन द्वारा स्वीकृति प्रदान कर ग्राम पंचायत में कराया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत डॉ. भोंसले ने कहा कि गंदगी के अभिशाप की लड़ाई जो ग्राम पंचायत लड़ रहा था। उससे जीत दिलाने में ग्राम पंचायत की निगरानी समिति में शामिल महिलाओं एवं बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका है। कार्यक्रम में निगरानी समिति में सक्रिय निभाने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। डॉ. भोंसले ने कहा की कार्य को आगे बढ़ाते हुए एक माह भीतर कुलासकलां को खुले में शौच से मुक्त बनाने का कार्य करते हुये 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जन सहयोग से पूरे जिले को खुले में शौच से स्वतंत्रता दिलाए जाने का कार्य कराया जाएगा।
कलस्टर प्रभारियों को दिए सचिवीय प्रभार
सीहोर। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के ग्राम पंचायत सचिवों को कारण बताओ सूचना पत्र एवं वैकल्पिक व्यवस्था के संबंध में जारी निर्देश के पालन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों से प्राप्त अनुशंसा अनुसार ग्राम पंचायत सचिव हड़ताल से वापस न आने के कारण ग्राम पंचायतों में सचिवों की वैकल्पिक व्यवस्था हेतु पंचायत समन्वयक अधिकारी, कलस्टर प्रभारियों को ग्राम पंचायतों का सचिवीय प्रभार आगामी आदेश तक सौंप दिया गया है। इस सिलसिले में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा आदेश जारी कर दिए गए है। जारी आदेश में सीहोर विकास खंड हेतु 21, आष्टा विकास खंड हेतु 16, इछावर एवं नसरूल्लागंज विकास खंड हेतु 10 - 10 तथा बुधनी विकासखंड हेतु 5 पीसीओ नियुक्त कर उनके प्रभार में ग्राम पंचायतों का सचिवीय प्रभार सौंप दिया गया है।
अनंतिम दरें हेतु सुझाव एवं आपत्ति आमंत्रित
सीहोर। जिला पंजीयक एवं संयोजक जिला मूल्यांकन समिति जिला सीहोर ने जिले के नागरिकों को सूचित किया है कि उप जिला मूल्यांकन समिति सीहोर, आष्टा, बुधनी, नसरूल्लागंज, इछावर एवं दोराहा द्वारा अचल संपत्ति के मूल्यांकन संबंधी अनंतिम दरें वर्ष 2016-17 के प्रस्ताव जिला मूल्यांकन समिति को प्राप्त हो चुके है। उक्त प्रस्ताव जिला पंजीयक कार्यालय एवं उप पंजीयक कार्यालयों में अवलोकनार्थ हेतु उपलब्ध है। उक्त प्रस्तावित दरों के संबंध में जन साधारण अपने सुझाव एवं आपत्ति 16 मार्च तक कार्यालयीन समय में जिला पंजीयक एवं संयोजक जिला मूल्यांकन समिति के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।
कुश्ती जीतने पर किया सम्मान
जावर। नगर के शिव व्यायाम शाला के पहलवान ने भंवरासा में हुए दंगल के मुकाबले में जीत दर्ज कर नगर का नाम रोशन किया। जिसका अखाड़े के पहलवानों ने सम्मान किया। शिव व्यायाम शाल के उस्ताद नारायणसिंह ने बताया कि भंवरासा जिला देवास में महा शिवरात्री के उपलक्ष्य में मेले का आयोजन किया जाता है। जिसके समापन अवसर पर दंगल का आयोजन किया गया था। जिसमें नगर के शिव व्यायाम शाला के पहलवान राजा ठाकुर ने भी भाग लिया था। ठाकुर की देवास के मनीष पहलवान से कुश्ती हुई। जिसमें उसने मनीष को हराकर जीत दर्ज की। कुश्ती जीतने पर पहलवान का स्वागत सम्मान सोमवार की शाम को खेड़ापति हनुमान मन्दिर पर किया गया। इस अवसर पर दिलीपसिंह उस्ताद, विजेन्द्रसिंह, बिट्टु ठाकुर, यशवंत ठाकुर, राघवेन्द्र पहलवान, कृपालसिंह, रविन्द्रसिंह, संदीपसिंह, शैलेन्द्रसिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।  
संस्कार में आयोजित हुआ दीक्षांत समारोह
जावर। संस्कार एजूकेशन एकेडमी में कक्षा 7वी के छात्र / छात्राओं ने कक्षा 6टी के साथ मिलकर कक्षा 8वी के छात्र छात्राओं के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया। सर्व प्रथम विद्यालय में कुछ रोचक खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। ततपश्चात कक्षा 6टी एवं कक्षा 7वी के छात्र छात्राओं ने मिलकर अपने शिक्षको के मार्गदर्शन में भोजन बनाया। जिसके बाद सभी शिक्षको एवं कक्षा 8वी के विद्यार्थीयों ने कक्षा 7वी एवं 6 टी के विद्यार्थीयों की प्रशंसा करते हुए सभी ने साथ में भोजन मंत्र के प्श्चात भोजन किया। इसके बाद कक्षा 8वी के विद्यार्थी राहुल, विजय, युवराज, राज, शैतान, शुभम, कुलदीप, पूजा आरती ने अपना उदबोधन एवं कक्षा 7वी एवं 6टी के विद्यार्थीयों का आभार व्यक्त किया। इसके बाद संचालक त्रिलोक सिह ठाकुर एवं कुमेरसिह ठाकुर ने बच्चो का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि जीवन में आगे बढऩे के लिए हमे सतत प्रयास करते रहना चाहिए। एवं प्रधानाध्यापक नितिन विश्वकर्मा ने बच्चो का मार्ग दर्शन करते हुए कहा की विद्यार्थी के जीवन में अनुशासन और शिक्षा से बढ़कर कुछ नहीं है। इसके बाद सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं ने बच्चो का मार्ग दर्शन किया। इस अवसर पर त्रिलोक सिह ठाकुर एवं कुमेर सिंह ठाकुर, नितिन विश्वकर्मा, दिनेश पलसावदिया, अनिल ठाकुर, आशा ठाकुर, दीपिका ठाकुर, पूजा पाटीदार, ज्योति, कविता परिहार, पूजा ठाकुर , ज्योति परिहार, आफरिन खान सहित कक्षा 6, 7, 8 के समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे।  
कल से शुरू हो रही है समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी इस वर्ष 1525 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी की जायेगी
प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी का कार्य 16 मार्च से शुरू हो रहा है। प्रदेश में इस वर्ष 1525 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी की जायेगी। सिंहस्थ को देखते हुए उज्जैन जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी का कार्य 16 मार्च से 20 अप्रैल तक किया जायेगा। इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में खरीदी 16 मार्च से शुरू होकर 14 मई तक चलेगी। ग्वालियर, चम्बल, सागर, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में गेहूँ खरीदी का कार्य 25 मार्च से 26 मई तक किया जायेगा। इस वर्ष उपार्जन केन्द्रों पर गेहूँ बेचने के लिये 19 लाख 34 हजार से अधिक किसान ने पंजीयन करवाया है। इस वर्ष प्रदेश में गेहूँ उपार्जन के लिये करीब 3000 खरीदी केन्द्र बनाये गये हैं। उपार्जन केन्द्रों पर बारदानों की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। खरीदी के दौरान करीब पौने तीन लाख गठान की आवश्यकता होगी। प्रदेश में 75 लाख मीट्रिक टन गेहूँ उपार्जन का अनुमान प्रदेश में इस वर्ष 75 लाख मीट्रिक टन गेहूँ उपार्जन का अनुमान लगाया गया है। पिछले वर्ष प्रदेश में 73 लाख 9 हजार मीट्रिक टन गेहूँ की समर्थन मूल्य पर खरीदी की गयी थी। किसानों को उनकी उपज के बदले 10 हजार 184 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। किसानों को अपनी उपज बेचने में असुविधा न हो, इसके लिये उन्हें एसएमएस के माध्यम से उपार्जन केन्द्र में पहुँचने की तिथि की जानकारी दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये स्टेट सिविल सप्लाइज कारपोरेशन को नोडल एजेंसी बनाया गया है। गेहूँ उपार्जन के बाद उनके सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था की गयी है।
कराटे बेल्ट परीक्षा का आयोजन
बीएसआई पर कराटे खिलाडिय़ों ने किया प्रदर्शन
सीहोर। शहर के बीएसआई खेल मैदान पर मास्टर आफ ताओ एसोसिएशन आफ मार्शल आर्ट के तत्वाधान में कराटे बेल्ट परीक्षा का आयोजन ग्रेंड मास्टर लखन ठाकुर के नेतृत्व में आयोजित किया गया। इस परीक्षा के दौरान दो दर्जन से अधिक कराटे खिलाडिय़ों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरआई विजय कुमार दुबे ने प्रमाण-पत्र और पुरस्कार प्रदान किए। एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि आयोजित कराटे बेल्ट परीक्षा में ब्लू बेल्ट प्राप्त करने वालों में राजकुमार चंद्रवंशी, पंकज वर्मा, अनिल पूर्वीया, ग्रीन बेल्ट अरुण मीना, ओरेंज बेल्ट अभिषेक राठौर, अरुण वर्मा, दिव्यांश जोशी और येलो बेल्ट हासिल करने वालों में शादाब खान और रचित मीना शामिल है। आयोजित कराटे बेल्ट प्रतियोगिता में शामिल अतिथियों का स्वागत करते हुए श्री ठाकुर, नरेश वर्मा, सोनू शर्मा, विमला ठाकुर और थीर बहादुर ने परीक्षा का उद्देश्य बताते हुए कहा कि आगामी दिनों में पूरे जिले के सभी ब्लाकों इछावर, आष्टा, नसरुल्लागंज, रेहटी, बुधनी, जावर, मेहतवाड़ा, कोठरी और श्यामपुर सहित अन्य स्थानों पर कराई जाएगी।

दिव्या देगी दिव्यांगों को ट्रेनिंग
सीहोर। हाकी में अपनी कलाई के जादू के बल राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शहर का नाम रोशन करने वाली दिव्या शुक्ला ने गत दिनों ग्वालियर में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षण संस्थान में मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त किया अब वह मध्यप्रदेश के दिव्यांगों बच्चों के समुचित विकास हेतु मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करेंगी। उनकी इस उपलब्धि पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के संरक्षक सुदेश राय, फुटबाल एसोसिएशन के संरक्षक पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, जसपाल अरोरा, महाविद्यालय के प्राचार्य व्हीके शुक्ला, अतुल तिवारी, आनंद स्वामी, मनोज दीक्षित मामा, सुमित माहेश्वरी, मनोज कन्नौजिया, अरुणा पारे, अता उल्ला खान, माधव यादव, आशीष शर्मा आदि शामिल है।

जिला क्रिकेट एसोसिएशन दी श्रद्धांजली
सीहोर। मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्य एसएन पहलवान की चाची श्रीमती राजरानी पहलवान को जिला क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अतुल तिवारी की अध्यक्षता में शोक सभा का आयोजन कर श्रद्धांजली अर्पित की है। श्रद्धांजली अर्पित करने वालों में उपाध्यक्ष वीरु वर्मा, सुरेन्द्र रल्हन, आशीष शर्मा, मदन कुशवाहा, मनोज दीक्षित मामा, चेतन मेवाड़ा, इरफान खान, संतोष पांडे, नागेश व्यास, अमित कटारिया, महेन्द्र शर्मा, नीरज चौरसिया, जगदीश कुशवाहा, मनोज कन्नौजिया आदि शामिल है।

हिन्दू महापंचायत की बैठक  18 मार्च को
सीहोर। शहर को पॉलीथिन मुक्त करने के लिए आगामी 18 मार्च को शहर तहसील चौराहे से कलेक्ट्रेट तक हिन्दू महापंचायत के तत्वाधान में विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए बुधवार को शहर के चाणक्यपुरी स्थित कार्यालय में शाम सात बजे महापंचायत के अध्यक्ष प्रदीप कुमार सक्सेना की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए हिन्दू महापंचायत के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बैठक में शहर के सभी धार्मिक संगठनों और समाज के प्रमुखों द्वारा आगामी 18 मार्च को एक विशाल जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए महापंचायत की बैठक का आयोजन बुधवार को रखा गया है। बैठक में सभी समाजों के अध्यक्ष, सभी धर्मों के प्रमुख सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा आम जनता के पालीथिन मुक्ति के लिए सुझाव लिए जाऐंगे।
बैठक में शामिल होने की अपील करने वालों में हिन्दू महापंचायत के अध्यक्ष प्रदीप कुमार सक्सेना, उपाध्यक्ष अजय जैन, नारायण सिंह पटेल, महामंत्री प्रदीप बिजोरिया, प्रचार मंत्री नीरज चौरसिया, मंत्री रीतेश राठौर, प्रवक्ता डॉ.गगन नामदेव, कोषाध्यक्ष रमेश आहुजा, कार्यालय मंत्री जितेन्द्र नरोलिया और संयोजक सुनील शर्मा, भारत रक्षा मंच के अन्नू चौहान, व्यापारी संघ के राजेन्द्र उपाध्याय, हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष शंकर प्रजापति, अनिल पालीवाल, विहिप के अध्यक्ष अतुल राठौर, गौ रक्षा समिति के मोहित पाठक, जितेन्द्र नरोलिया, राठौर समाज के सतीश राठौर, यादव समाज के मोहन यादव, ब्राह्मण समाज के प्रकाश व्यास काका, बिजोरिया समाज के प्रदीप बिजोदिया, सिंधी समाज के रमेश आहुजा, जैन समाज के अजय जैन, आर्य समाज के रितेश राठौर, विश्वकर्मा समाज के सुरेश विश्वकर्मा, अग्रवाल समाज के कैलाश अग्रवाल, मेवाड़ा समाज के नारायण सिंह पटेल, परमार समाज के तुलसीराम पटेल, सोनी समाज के श्रीराम सोनी, दर्जी समाज के देवेन्द्र आर्य, त्यागी समाज के पप्पू त्यागी, हरिश त्यागी, वर्मा समाज के राकेश वर्मा, नामदेव समाज गगन नामदेव, भावसार समाज के ओम प्रकाश भावसार, चौरसिया समाज के नीरज चौरसिया, सिलावट समाज के नारायण सिंह, वंशकार समाज के कमल पहलवान, मालवीय समाज के रामकिशन मालवीय, सिख समाज के महेन्द्र सिंह अरोरा और सेन समाज के राजकुमार सेन आदि सहित भाजपा और कांग्रेस पार्टी आदि शामिल है।
क्षेत्रों में गहराया जलसंकट अधिकांश जल स्त्रोत सूखने की कगार पर
सीहोर। अल्प बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश जल स्त्रोत सूखने की कगार पर हे, इसके अलावा नल-जल योजना और हैंडपंपों ने भी दम तोडऩा शुरू किया है। जिसके कारण जिले के सैकड़ों गांवों में अभी से जल संकट गहराने लगा है। इस परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश पंचायत सरपंच संगठन के जिलाध्यक्ष ऐलम सिंह दांगी ने सरकार से ग्राम पंचायतों में पेयजल की समस्या को ध्यान में रखते हुए राशि उपलब्ध कराने की मांग की है। संगठन के जिलाध्यक्ष श्री दांगी ने बताया कि वहां लगातार जिले के दौरे पर है और अधिकांश पंचायत में अभी से जल संकट ने दस्तक देना शुरू कर दिया, भविष्य में जल संकट गहराए नहीं इसके लिए अभी से सरकार और प्रशासन को कवायद करना चाहिए, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार न हो। उन्होंने बताया कि अनेक क्षेत्र ऐसे है यहां पर नल जल योजना मात्र कागजों पर चल रही है, इसके अलावा कई हैंडपंपों ने सूखे और अन्य तकनीकी खराबी के कारण दम तोड़ दिया है। इस परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन को तत्काल ग्रामीण क्षेत्रों और ग्राम पंचायतों में पानी की माकूल व्यवस्था करना चाहिए। मांग करने वालों में बराड़ी कलां के सरपंच ऐलम सिंह दांगी, झरखेड़ा के सुरेश विश्वकर्मा, हतिया खेड़ा के गिरवार सिंह, बरखेड़ी दोराहा श्रीराम, कतपोन हेमराज, जमोनिया खुर्द के जगदीश, राजूखेड़ी दिनेश मेवाड़ा, छापरी दोराहा के जसरथ मीना, मंगलेश, इंदर मेवाड़ा, राजाराम, राय सिंह, दुर्गा सिंह आदि का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों जल संकट में इजाफा हो रहा है। सरकार को तत्काल राशि की व्यवस्था करना चाहिए।
अंधेरे में रात गुजारने को मजबूर ग्रामीण एक सप्ताह से जली पड़ी डीपी
सीहोर। जिला मुख्यालय के पास इछावर-सीहोर मार्ग पर स्थित आल्दाखेड़ी पंचायत के अंतर्गत आने वाली डाइट कालोनी में विगत एक सप्ताह से अधिक समय से ट्रांसफार्मर जलने के कारण बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। इस स्थिति में ग्रामीणों को अंधेरे में रात गुजरानी पड़ रही है साथ ही बिजली आधारित कार्यों के लिए भी ग्रामीण परेशान हो रहे है। इस संबंध में भील विकास समिति के जिलाध्यक्ष अजय कगालिया ने जिला प्रशासन को ज्ञापन प्रेषित कर कहा कि यहां पर पिछले आठ दस माह से विद्युत कंपनी की मनमानी जारी है। जिसके कारण जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हद तो तब हो गई जब एक हफ्ते पहले यहां पर लगे एक ट्रांसफार्मर तकनीकी खराबी होने के कारण बंद हो गया और दूसरा भी काम नहीं कर रहा है। इससे डाइट कालोनी में बिजली की आपूर्ति अवरुद्ध हो गई है। पिछले सात दिनों से पूरे गांव में बिजली की आपूर्ति ठप है। बिजली नहीं रहने से ग्राम में पेयजल संकट की स्थित निर्मित हो गई है। वहींबिजली गुल रहने का खामियाजा विद्यार्थियों को भी भुगतना पड़ा रहा है। अंधकार में रहने को विवश कालोनी के निवासी संतोष, लखन, चंदर, पिन्टू, किशोर, इरफान, प्रेमनारायण, भूरी बाई, मनीषा, अनिता, सरिता, नीतू और सपना सहित अनुसूचित जाति परिषद के जिलाध्यक्ष मुकेश खत्री का कहना है कि यहां पर सैकड़ों लोग निवास करते है, लेकिन अंधकार के कारण उनका कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अगर एक दो दिन में बिजली की आपूर्ति फिर शुरू नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।
हिन्दु जागरण मंच के तत्वावधान में दिया जाएगा ज्ञापन
आष्टा। विगत दिनो देवास जिले के हाटपिपलिया तहसील के कुछ दूरी पर ग्राम घुसट स्थित में मिषनरी होस्टल में रहने वाली एक 7 वर्षीय मासुम आदिवासी बालिका के साथ वहा के पादरी द्वारा दुष्कर्म किए जाने का सनसनी खेज मामला सामने आया है। जिसको लेकर हिन्दु जागरण मंच ने विरोध स्वरूप आज दिनांक 16 मार्च 2016 को एक ज्ञापन एसडीएम के नाम देने हेतु एक विषाल रैली के रूप में सभी समाजजन एवं गणमान्य नागरिक दोपहर 12 बजे बडा बाजार गणेष मंदिर के सामने एकत्रित होंगे  वहा से एक रैली के रूप में नगर के प्रमुख मार्ग बुधवारा, नजरगंज होते हुए तहसील कार्यालय पहुंचेगे। जहां पर एक ज्ञापन माननीय एसडीएम साहब को सौंपा जाएगा, और मांग की जाएगी कि आरोपी पादरी को कठोर से कठोर दंड दिया जाए। 
मनाया उपभोक्ता अधिकार संरक्षण दिवस
आष्टा। भारत ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस के अवसर पर ग्राम पिपलिया कैलाश में एक संघोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें सामाजिक न्याय परियोजना के ब्लाक समन्वयक बलवान सिंह ठाकुर ने उपस्थित उपभोक्ताओ को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून की जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम में खाद्य सुरक्षा कानून की जरूरत क्यो पडी, खाद्य सुरक्षा कानून किसके लिये, किसे मिलेगा इस कानून के अन्र्तगत मिलने वाली सुविधाऐ, राशन दुकान में सुधार, निगरानी समितियों का गठन, खाद्य सुरक्षा आयोग की भूमिका, विभिन्न जिम्मेदारी केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, स्थानीय निकाय, एवं ग्राम पंचायत। इस कार्यक्रम में ग्राम पिपलिया कैलाश, झरखेडी, खामखेडा जत्रा, भीलखेडी बरामद, खेनियापुरा, उदानाखेडी, बडघाटी ग्राम के लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में राजकुमार यादव, राजेश ठाकुर, उदयसिंह ठाकुर, कुमेरसिंह धनगर आदि लोगो ने सहयोग प्रदान किया।
जिला चिकित्सालय मे अशफाक खां विधायक प्रतिनिधि नियुक्त

सीहोर। अशफाक खां को जिला चिकित्सालय मे सीहोर के लोकप्रिय विधायक सुदेश जी राय ने विधायक प्रतिनिधि नियुक्त किया है। इस अवसर पर अशफाक खां ने कहा है की जो जवाब दारी जिला चिकित्सालय की मुझ पर सोपी है उस जवाब दारी को जिला एवं नगर हित को देखते हुए बड़ी गंभीरता से निभाउंगा साथ ही मरीजो की सेवा एवं उपचार के लिए संघर्ष कर अच्छा उपचार उपलब्ध कराया जाएगा एंव कलेक्टर महोदय सीएमएचओ महोदय एवं सिविल सर्जन के सहयोग के साथ ही विधायक सुदेश जी रॉय के आशीर्वाद से जिला चिकित्सालय मे होरही समस्याओ का समाधान किया जाएगा। अषफाक खां के विधायक प्रतिनिधी बनने पर बधाई एंव अभार व्यकत करने वालो में युवा नेता राजकुमार जयसवाल, पूर्व पार्षद रिजवान पठान, संजय राय, धर्मेन्द्र यादव, पार्षदगण साजिद षाह इरषाद पहलवान, विरेन्द्र सलुजा आरीफ पहलवान हफिज चैधरी, राषिद मंसूरी, बाबूसायकल, मीडिया प्रभारी पत्रकार मनकी ठाकुर, सतीष बनवैया, सिरज षाह, मुकेष राय, घनष्याम यादव,गौतम षाह, नवेद जाफरी, नरेष राय, साजिद पठान, आदिल बेग, मुन्ना परदेषी, राजा भाई, गोविन्द शर्मा, सहित अन्य प्रमुख रूप से शामिल है।  

0 comments: